विकिपीडिया:क्या आप जानते है (पूर्व-प्रदर्शित)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
भयावह बस दुर्घटना में ९ मरे, दो दर्जन गंभीर

कीर्तिप्रभा, रीवा/सीधी। गुड़ बायपास के पास सुबह 6 बजे एक बस खड़े ट्रक के पीछे से टकरा गई, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। कई यात्री बस में फंस गए, जिन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है। तेज रफ्तार बस के ट्रक के पीछे से टकराने से उसका अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। ट्रक में फसी बस को अलग करने के लिए जेसीबी का इस्तेमाल किया जा रहा है।रीवा एसपी आबिद खान से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधान ट्रेवल्स की यह बस रीवा से सीधी जा रही थी इसी दौरान बायपास पर यह हादसा हो गया। घटना के बाद यात्री घबराकर चिल्लाने लगे, इसके बाद वहां से गुजर रहे अन्य लोगों ने घटना की सूचना पुलिस और एंबुलेंस को दी। उन्होंने बस के पीछे का दरवाजा खोलकर वहां बैठे यात्रियों को भी बाहर निकाला। कुछ घायल यात्रियों को इलाज के लिए रीवा के संजय गांधी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

बताया जा रहा है कि बस में करीब 60 यात्री सवार थे। घायल यात्रियों का कहना है ड्राइवर बस को बहुत तेज रफ्तार में चला रहा था। इसी दौरान गुड़ बायपास पर वो नियंत्रण खो बैठा और बस सड़क किनारे खड़े ट्रक के पिछले हिस्से से जा टकराई। इसके बाद देखा तो बस का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था और वहां बैठे ड्राइवर और यात्रियों की मौत हो चुकी थी। इस मंजर को देख पीछे बैठे यात्री घबराकर चिल्लाने लगे। गुड़ बायपास पर यह पहला हादसा नहीं है, यहां पहले भी दुर्घटनाएं होने की बात सामने आई है। जिसमें सीधी जिले के चुरहट क्षेत्र के दुर्घटना में मृतक शिवानी पटेल , वैभव पटेल , सुग्रीव पटेल, पचोखर निवासी राघवेन्द्र पाण्डेय  अशोक सिंह सेमरिया हिनौती एवं रीवा जिले के कृष्णकांत विारी उर्फ शिवा ग्राम पुरास रीवा , राजेन्द्र सिंह पिता सत्यनारायण उम्र 46 वर्ष ग्राम कटरिया सिरमौर जिला रीवा श्याम कली पत्नी बब्बू आरटीओ आफिस के पास बेलहा रीवा सहित एक 50 वर्षीय अज्ञात महिला है और प्रधान ट्रेवल्स क्रमांक एमपी 17 पी 0851 का चालक भी घटना  स्थल पर दम तोड दिया वही ट्रक क्रमांक यूपी 81 सीटी 2251 बताया जा रहा है।

रमाशंकर मिश्र ने सड़क हादसे पर मृतकजनों को दी श्रद्धांजलि

रीवा। गुढ के पास हुए सड़क हादसे में मृतक परिवारों के प्रति श्रद्धांजलि देते हुए जिला सहकारिता प्रकोष्ठ रीवा के अध्यक्ष रमाशंकर मिश्र ने कहा है कि यह विभत्स घटना बस चालक की लापरवाही और आरटीओ विभाग की अंधेरगर्दी के कारण घटित हुई है। इस घटना प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गंभीरता से लिया है तथा मृतकों को 2-2 लाख रूपए तथा घायलों को 50- 50 हजार रूपए की मुआवजा राशि देने घोषणा की है पीडि़त परिवारों के लिए यह राशि पर्याप्त नहीं है श्री मिश्र ने प्रदेश के मुख्य मंत्री कमलनाथ से ज्यादा से ज्यादा की राशि दिलाये जाने की मांग की है। ताकि पीडि़त परिवार को समुचित सहायता प्राप्त हो सके।

साइड लेते अनियंत्रित हो  महाबली बस पलटी

कुशमी से सीधी जा रही महाबली बस सुबह 9 बजे शिकरा के जंगल मे पलट गयी। जिसमे करीब 30 लोग घायल हो गए है। जिनमे 10 की हालत गंभीर बताई जा रही है। बताया कि बस काफी तीव्र गति में थी, साइड लेते ही बस अनियंत्रित हो गयी,और चालक बस में से नियंत्रण खो बैठा और बस पलट गयी।  घायलों को एम्बुलेंस की सहायता से जिला अस्पताल ले जाया गया है।मौके पर एसडीओपी कुशमी, व मडवास, मझौली जोगिपहाडी,टिकरी पुलिस पहुच चुकी है।

पंचायत मंत्री ने व्यक्त की शोक संवेदना

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने रीवा और सीधी जिले में आज सुबह हुई दो बस दुर्घटनाओं पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिजनों को इस असीम दुख को सहने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से कामना की है। मंत्री श्री पटेल ने दुर्घटना की सूचना प्राप्त होते ही संभाग आयुक्त रीवा तथा रीवा और सीधी जिले के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से फोन पर चर्चा की और तुरंत राहत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने पीडि़तों की परिजनों से भी दूरभाष पर चर्चा की है।शिकरा में हुयी बस दुर्घटना पर प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए घायलों को जिला चिकित्सालय सीधी में भर्ती कराकर इलाज की व्यवस्था उपलब्ध करायी गयी। कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक आर. एस. बेलवंशी ने जिला चिकित्सालय पहुँच कर घायलों के उपचार की जानकारी प्राप्त की।

बस का फिटनेस प्रमाण पत्र निरस्त

रीवा। कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए जिला परिवहन अधिकारी ने गुढ़ सड़क हादसे की बस का फिटनेस प्रमाण पत्र एवं ड्राइवर का लाइसेंस निरस्त कर दिया है। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बताया कि बस का परमिट निरस्त करने के लिए भी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने आरटीओ को निर्देश दिए हैं कि घटना स्थल पर अनियमित ढंग से गलत पार्किंग में सडक पर खडे हुए ट्रक एवं वाहन चालक पर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए अभियान चलाकर युद्ध स्तर पर कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए हैं ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं घटित न हों।

घायलों को देखने अस्पताल पहुंचे कमिश्नर

रीवा। कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय रीवा में पहुंचकर गुड़ हादसे में घायल हुए एवं मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर सांत्वना प्रदान की। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने स्वयं घटना स्थल पर पहुंचकर घटना की संपूर्ण जानकारी ली। उन्होंने मृतकों के परिजनों को ढाढस बंधाते हुए शोक संवेदना व्यक्त की। कमिश्नर ने घायलों का समुचित उपचार करने के संबंध में चिकित्सकों को निर्देशित किया।


घायलों का हाल जानने पहुचे भाजपा नेता

जिले में घटित दो अलग-अलग बस दुर्घटना में घायल पीडितोंं को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है, जहां घायलों का हाल जानने चिकित्सालय में धौहनी विधायक कुंवर सिंह टेकाम, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य के के तिवारी, जिला महामंत्री डॉ. देवेन्द्र त्रिपाठी, कृषि स्थाई सभापति मनोज भारती, अजय चौबे, सुरेन्द्रमणि दुबे, विशेष जायसवाल सहित सिविल सर्जन डॉ. एस बी खरे, चिकित्सक डॉ. डी के द्विवेदी भी उपस्थित थे। इस दौरान भाजपा नेताओं ने घायलों के पास पहुंच कर उनका हाल जाना व उनके समुचित इलाज हेतु चिकित्सकों को हिदायत दी। ज्ञात हो कि आज रीवा से सीधी आ रही बस गुढ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें जिसमें लगभग दो दर्जन यात्री काल कवलित  हो गए वहीं कई यात्री घायल हैं, इसी प्रकार कुशमी से सीधी आ रही बस ग्राम शिकरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसमें भी दर्जनों यात्री गंभीर रूप से घायल है जिनका उपचार जिला चिकित्सालय में चल रहा है। घायलों को देखने पहुंचे धौहनी विधायक कुंवर सिंह टेकाम ने गंभीर रूप से घायलों को आर्थिक यहायता के लिए कलेक्टर एवं सीएमएचओ को निर्देशित भी किया।