विकिपीडिया:निर्वाचित विषय वस्तु

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

विकिपीडिया में निर्वाचित विषय वस्तु

निर्वाचित विषय वस्तु सितारा

निर्वाचित विषय वस्तु विकिपीडिया की श्रेष्ठतम् विषय वस्तु हैं। यह वह लेख, चित्र तथा अन्य योगदान हैं जो विकिपीडिया को आगे बढ़ाने वाले प्रयासों को दर्शाते हैं। निर्वाचित विषय वस्तु एक विशेष परख के पश्चात् ही चुनी जाती हैं। पृष्ठ के ऊपर के दहिनी भाग में एक छोटा पीला सितारा निर्वाचित विषय वस्तु को दर्शाता है।

लघु पथ:
[[WP:FC]]

निर्वाचित विषय वस्तु


निर्वाचित लेख

सीआईडी (धारावाहिक)

सीआईडी सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाला हिन्दी भाषा का एक धारावाहिक है, जिसे भारत का सबसे लंबा चलने वाला धारावाहिक होने का श्रेय प्राप्त है। अपराध व जासूसी शैली पर आधारित इस धारावाहिक में शिवाजी साटम, दयानन्द शेट्टी और आदित्य श्रीवास्तव मुख्य किरदार निभा रहे हैं। इसके सर्जक, निर्देशक और लेखक बृजेन्द्र पाल सिंह हैं। इसका निर्माण फायरवर्क्स नामक कंपनी ने किया है जिसके संस्थापक बृजेन्द्र पाल सिंह और प्रदीप उपूर हैं। २१ जनवरी १९९८ से आरम्भ होकर यह धारावाहिक अब तक लगातार चल रहा है। इसका प्रसारण प्रत्येक शनिवार और रविवार को रात १० बजे होता है। इसका पुनः प्रसारण सोनी पल चैनल पर रात ९ बजे होता है जिसमें इसके पुराने प्रकरण दिखाये जाते हैं। इस धारावाहिक ने २१ जनवरी २०१८ को अपने प्रसारण के २० वर्ष पूर्ण किये और २१वें वर्ष में प्रवेश किया। (विस्तार से पढ़ें...)

आज का आलेख

हरमन प्रीत कौर बल्लेबाजी करते हुए।
हरमनप्रीत कौर एक हरफनमौला भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिनका जन्म ८ मार्च १९८९ को पंजाब के मोगा में हुआ था। २०१७ में इन्हें खेलों के क्षेत्र में इनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ७ मार्च २००९ में इन्होंने अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय करियर का आरम्भ पाकिस्तान के विरुद्ध किया जिसमें इन्होंने गेंदबाजी करते हुए ४ ओवर में मात्र १० रन दिए तथा एक कैच भी लपका। जून २००९ में, उन्होंने ट्वेंटी-२० अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड महिलाओ काउंटी ग्राउंड तरौन्तन में पदार्पण किया और जहा उन्होंने ७ गेंदों में ८ रन बनाए। २०१२ में महिलाओं के ट्वेंटी-२० एशिया कप मुकाबले के फाइनल मैच में इन्हें पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी करने का अवसर दिया गया। २०१७ महिला क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने जीवन का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया और मात्र ११५ गेंदों पर १७१ रन बनाए दिए जिसमें इन्होंने २० चौके और ७ छक्के लगाए थे।

 विस्तार में...

निर्वाचित चित्र

Glasshouse and fountain at lalbagh.jpg
बंगलोर के लाल बाग में कई एकड़ क्षेत्र में फैले लॉन, दूर तक फैली हरियाली, सैंकड़ों वर्ष पुराने पेड़, सुंदर झीलें, कमल के तालाब, गुलाबों की क्यारियाँ, दुर्लभ समशीतोष्ण और शीतोष्ण पौधे, सजावटी फूल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। वहां का आकर्षक ग्लास हाउस अनेक दुर्लभ गैर मौसमी वनस्पतियों को संरक्षण देता है।