संयुक्त राज्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(संयुक्त राज्य अमेरिका से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
"संयुक्त राज्य अमेरिका", "अमेरिका", "यू एस", "यू० एस०", "यू एस ए", and "यू० एस० ए०" यहाँ पुनर्प्रेषित होते हैं। For उत्तर और दक्षिण अमेरिका को धारित भूभाग, देखें महाअमेरिका. For अन्य प्रयोगों, देखें अमेरिका (बहुविकल्पी), यू एस (बहुविकल्पी), यू एस ए (बहुविकल्पी), and संयुक्त राज्य (बहुविकल्पी).
संयुक्त राज्य अमेरिका
United States of America
ध्वज कुल चिह्न
राष्ट्रवाक्य:  In The God We Trust  (अंग्रेजी)
"ईश्वर जिस पर हमे विश्वास है"
राष्ट्रगान: द स्टार-स्पैंग्ल्ड बैनर

राजधानी वॉशिंगटन डी॰ सी॰
45°24′N 75°40′W / 45.400°N 75.667°W / 45.400; -75.667
सबसे बड़ा नगर न्यूयॉर्क नगर
राजभाषा(एँ) संघीय स्तर पर कोई नहीं
मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय भाषायें अंग्रेज़ी, स्पेनी[1]
निवासी अमेरिकन
सरकार संघीय संसदीय लोकतंत्र
 -  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
 -  उपराष्ट्रपति जो बाइडेन
स्वतंत्रता किंगडम ऑफ ग्रेड ब्रिटेन से
 -  घोषणा ४ जुलाई, १७७६ 
 -  मान्यता ३ सितंबर, १७८३ 
 -  वर्तमान संविधान २१ जून, १७८८ 
क्षेत्रफल
 -  कुल ९१,६१,९२३ वर्ग किलोमीटर (तीसरा-चौथा)
३५,३७,४३८ वर्ग मील
 -  जल (%) ६.७६
जनसंख्या
 -  २००९ जनगणना ३०,६४,९३,००० (तीसरा)
 -  २००० जनगणना २८,१४,२१,९०६
सकल घरेलू उत्पाद (पीपीपी) २००८ प्राक्कलन
 -  कुल १४,२६४ अरब डालर ()
 -  प्रति व्यक्ति ४६,८५९ $ (१७वां)
मानव विकास सूचकांक (२००८) ०.९५०
बहुत उच्च · १५वां
मुद्रा अमेरिकी डॉलर ($) (USD)
समय मण्डल (यू॰टी॰सी॰−५ से −१०)
 -  ग्रीष्मकालीन (दि॰ब॰स॰)  (यू॰टी॰सी॰−४ से −१०)
दूरभाष कूट
इंटरनेट टीएलडी .us

संयुक्त राज्य अमेरिका (अंग्रेज़ी: United States of America) (यू एस ए), जिसे सामान्यतः संयुक्त राज्य (अंग्रेज़ी: United States) (यू एस) या अमेरिका कहा जाता हैं, एक देश हैं, जिस में 50 राज्य, एक फ़ेडरल डिस्ट्रिक्ट, पाँच प्रमुख स्व-शासनीय क्षेत्र, और विभिन्न अधिनस्थ क्षेत्र सम्मिलित हैं।[fn 1] 48 संस्पर्शी राज्य और फ़ेडरल डिस्ट्रिक्ट, कनाडा और मेक्सिको के मध्य, केन्द्रीय उत्तर अमेरिका में हैं; साथ ही, अलास्का का राज्य उत्तर अमेरिका के उत्तर-पश्चिमी भाग में हैं और एक द्वीपसमूह वाला हवाई का राज्य मध्य-प्रशान्त में स्थित हैं। संयुक्त राज्य के क्षेत्र प्रशान्त महासागर और कॅरीबीयन सागर में बिखरें हुएँ हैं। 38 लाख वर्ग मील (98 लाख किमी2)[3] और 32.4 करोड़ से अधिक जनसंख्या के साथ, संयुक्त राज्य कुल क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का तीसरा सबसे बड़ा (और भूमि क्षेत्रफल के अनुसार, चौथा सबसे बड़ा) देश हैं,[fn 2] और जनसंख्या के अनुसार तीसरा सबसे बड़ा देश हैं। यह विश्व के सबसे संजातीय आधार पर विविध और बहुसांस्कृतिक राष्ट्रों में से एक हैं, जिसका कारण रहा हैं अन्य कई देशों से बड़े पैमाने पर आप्रवासन[8] इस देश की राजधानी वॉशिंगटन, डी० सी० हैं और सबसे बड़ा शहर न्यू यॉर्क सिटी हैं; अन्य प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों में Los Angeles, Chicago, Dallas, San Francisco, Boston, Philadelphia, Houston, Atlanta, और Miami शामिल हैं। इस देश का भूगोल, जलवायु और वन्यजीवन बेहद विविध हैं।[9]

संयुक्त राज्य अमेरिका उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी वाशिंगटन है। संयुक्त राज्य अमेरिका उत्तर अमेरिकी महाद्वीप पर स्थित एक संघीय गणतंत्र है। सं॰ रा॰ अ॰ ५० राज्यों और एक संघीय ज़िले से बना है। इसके अतिरिक्त इसके अन्य भी बहुत से अधिनस्थ क्षेत्र हैं जो ओशिनिया और अन्य स्थानों पर भी फैले हैं। यह एक राष्ट्रप्तिय गणतंत्र है। ३०.५ करोड़ की जनसंख्या के साथ यह चीन और भारत के बाद विश्व का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है यद्यपि तीसरे स्थान पर होने के पश्चात भी इसकी जनसंख्या प्रथम दो की तुलना में बहुत कम है।

उत्तर अमेरिका में इसके ४९ राज्य स्थित हैं, जिनमे से ४८ संसक्त (एक दूसरे से जुड़े हुए) है और एक राज्य अलास्का सुदूर उत्तर में जिसे अमेरिका की मुख्य भूमि से कनाडा अलगकरता है (यह कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य से लगा हुआ है)। एक राज्य हवाई, प्रशांत महासागर के मध्य मेंस्थित है। संघीय राजधानी वाशिंगटन देश के पूर्वी भाग में, कोलंबिया ज़िले में स्थित है, मेरिलैंड और वर्जिनिया के मध्य में स्थित है।

नाम[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका, यह नाम थॉमस पेन द्वारा सुझाया गया था और ४ जुलाई, १७७६ के स्वतंत्रता के घोषणापत्र में आधिकारिक रूप से प्रयुक्त किया गया। लघु रूप से इसके लिए बहुधा संयुक्त राज्य का भी उपयोग किया जाता है। हिन्दी भाषा में 'संयुक्त राज्य' या 'संयुक्त राज्य अमेरिका' के स्थान पर केवल 'अमेरिका' या'अमरीका' (अब प्राय: अप्रचलित) कहने का ही प्रचलन है, जो इस देश के लघु नाम के रूप मे उपयोग में लाया जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

स्वतन्त्रता और विस्तार[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका की स्थापना की आधिकारिक तिथि ४ जुलाई, १७७६ है, जब द्वितीय महाद्विपीय कांग्रेस ने १३ अलगाववादी उपनिवेशिक राज्यों के प्रतिनिधि स्वरूप स्वतन्त्रता के घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए। पर सरकार के मूलभूत ढाँचे में सन् १७८८ में बहुत परिवर्तन किए गए जब लेख संघ (आर्टिकल्स ऑफ कॉन्फेडरेशन) के स्थान पर अमेरिकी संविधान को लाया गया।

सरकारी राजधानी के फिलाडेल्फिया स्थानांतरित होने से पूर्व, न्यूयॉर्क नगर एक वर्ष तक संघिइय राजधानी था। १७९१ में, राज्यों ने अधिकार विधेयक को पारित किया, संविधान में वे दस संशोधन करने के लिए जो व्यक्तिगत स्वतंत्रता और कानूनी सुरक्षा की सीमा के संघीय प्रतिबंधों को निषिद्ध कर दे। उत्तरी राज्यों ने १७८० से १८०४ के बीच दास प्रथा को प्रतिबंधित कर दिया, लेकिन दक्षिणी राज्यों में यह प्रथा जारी रही। सन् १८०० में नया बसा वॉशिंगटन डी॰ सी॰ संघीय सरकार और राष्ट्र की नई राजधानी बना।

नए नवेले देश ने अपनी सीमाओं का पश्विम की ओर विस्तार करने के लिए स्थानीय इंडियन लोगों पर युद्धचक्र आरंभ किया जो उन्नीसवीं सदी के अंत तक चला और स्थानीय अमेरिकीयों को अपनी भूमियों से हाथ धोना पड़ा। १८१२ में ब्रिटेन के साथ हुए युद्ध के कारण, जो बरबरी का रहा, अमेरिकी राष्ट्रवाद को प्रबलता मिली। १८४६ में ब्रिटेन के साथ हुई [[ओरेगॉन संधि]] के कारण अमेरिका को वर्तमान अमेरिकी उत्तरपश्चिम पर नियंत्रण मिला। १८४८ में मेक्सिको में अमेरिकी हस्तक्षेप के कारण कैलिफोर्निया और वर्तमान अमेरिकी दक्षिणपश्चिम का अमेरिका में विलय हो गया। १८४८-१८४९ के कैलिफोर्निया स्वर्ण दौड़ (कैलिफोर्निया गोल्ड रश) के कारण यह विस्तार पश्चिम की ओर जारी रहा। लगभग आधी सदी के दौरान ही ४ करोड़ भैंसो को उनकी चमड़ी और माँस और रेलमार्ग के विस्तार के लिए मार डाला गया। ये पशु, जो स्थानीय इंडियन लोगों के लिए आर्थिक संसाधन और संस्कृति का महत्वपूर्ण भाग थे, इनका मारा जाना इन इंडियन लोगों के लिए बहुत आघातकारी सिद्ध हुआ।

राजनैतिक-प्रशासनिक संरचना[संपादित करें]

अलाबामा अलास्का एरिज़ोना अर्कांसस कैलिफोर्निया कोलोराडो कनेक्टिकट डेलावेयर फ्लोरिडा जॉर्जिया हवाई इडाहो इलिनॉइस इंडियाना आयोवा कन्सास केंटकी लुईज़ियाना मेन मैरीलैंड मैसाचुसेट्स मिशिगन मिनेसोटा मिसिसिपी मिसौरी मोन्टाना नेब्रास्का नेवाडा नया हैम्पशायर नया जर्सी नया मेक्सिको नया यॉर्क उत्तरी केरोलिना उत्तरी डेकोटा ओहायो ओक्लाहोमा ओरेगॉन पेन्सिलवेनिया रोड द्वीप दक्षिणी केरोलिना दक्षिणी डेकोटा टेनेसी टेक्सास यूटाह वर्मोंट वर्जीनिया वाशिंगटन पश्चिमी वर्जीनिया विस्कॉन्सिन व्यॉमिंग डेलावेयर मैरीलैंड नया हैम्पशायर नया जर्सी मैसाचुसेट्स कनेक्टिकट पश्चिमी वर्जीनिया वर्मोंट रोड द्वीपMap of USA with state names hi.png
इस चित्र के बारे में

इसके ५० राज्य हैं:

राजधानी

गैलरी[संपादित करें]

यह भी देखिए[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. [http://en.wikipedia.org/wiki/Spanish_language_in_the_United_States Spanish language in the United States]
  2. U.S. State Department, Common Core Document to U.N. Committee on Human Rights, December 30, 2011, Item 22, 27, 80.— and U.S. General Accounting Office Report, U.S. Insular Areas: application of the U.S. Constitution, November 1997, p. 1, 6, 39n. Both viewed April 6, 2016.
  3. "State and other areas", U.S. Census Bureau, MAF/TIGER database as of August 2010, excluding the U.S. Minor Outlying Islands. viewed October 22, 2014.
  4. "China". Encyclopaedia Britannica. http://www.britannica.com/topic/111803/China-quick-facts. अभिगमन तिथि: January 31, 2010. 
  5. "United States". Encyclopaedia Britannica. http://www.britannica.com/topic/616563/United-States-quick-facts. अभिगमन तिथि: January 31, 2010. 
  6. "United States". CIA. https://www.cia.gov/library/publications/the-world-factbook/geos/us.html. अभिगमन तिथि: June 10, 2016. 
  7. "China". CIA. https://www.cia.gov/library/publications/the-world-factbook/geos/ch.html. अभिगमन तिथि: June 10, 2016. 
  8. Adams, J.Q.; Strother-Adams, Pearlie (2001). Dealing with Diversity. Chicago: Kendall/Hunt. ISBN 0-7872-8145-X.
  9. "Wildlife Library". National Wildlife Federation. http://www.nwf.org/wildlife.aspx. अभिगमन तिथि: December 23, 2014. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


सन्दर्भ त्रुटि: "fn" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="fn"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।