श्रद्धा कपूर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
श्रद्धा कपूर

श्रद्धा कपूर 2014
जन्म मुम्बई, महाराष्ट्र, भारत
निवास जूहू, मुम्बई, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
व्यवसाय अभिनेत्री
सक्रिय वर्ष 2010 – वर्तमान
रिश्तेदार शक्ति कपूर (पिता)
शिवांगी कपूर (माँ)
सिद्धांत कपूर (भाई)
पद्मिनी कोल्हापुरी (मौसी)

श्रद्धा कपूर एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं। यह मुख्य रूप से आशिकी 2 में अपने अभिनय और गानों के कारण जानी जाती हैं। इन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 2010 में तीन पत्ती नामक फ़िल्म से की, जिसमें उनके किरदार का नाम अपर्णा खन्ना था।[1][2]

प्रारंभिक जीवन और प्रष्ठभूमी[संपादित करें]

इनका जन्म 3 मार्च 1989 में हुआ था। श्रद्धा का पालन-पोषण मुंबई के न्रजातीय परिवार मे हुआ है। वे अभिनेता शक्ति कपूर की बेटी हैं। उनके पिता पंजाबी हैं और माँ मराठी हैं। वे भी अपनी माँ की तरह अपने-आप को भी एक मराठी ही मानती हैं।[3] उनके पिता, शक्ति कपुर और माता शिवांगी कोल्हपुरे कपूर दोनों हिन्दि चलचित्र अभिनेता हैं। वे अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी और निर्देशक तेजस्विनी कोल्हापुरे की भतीजी है। और आशा भोसले और लता मंगेशकर की भव्य भतीजी हैं। उसके बड़े भाई सीधांत कपूर एक पूर्व डिस्को जॉकी और अभिनेता हैं।

श्रद्धा की पढ़ाई अमेरिकन स्कुल ऑफ बॉम्बे में हुई है। वहाँ पर वे पुरी श्रद्धा से फूटबॉल और हैंडबॉल खेलती थीं। आगे वे बॉस्टन गयी पढ़ाई करने के लिये पर फेसबूक पर देखने के बाद उत्पादक अंबीका हिन्दुजा ने उनके प्रथम प्रवेश के लिए तीन पत्ती में एक भूमिका के लिए चुना।

अभिनय[संपादित करें]

श्रद्धा कपूर ने प्रथम प्रवेश तीन पत्ती के साथ किया जिसमें अमिताभ बच्चन, बेन किंगसले और आर माधवन अन्य अभिनेता थे। उन्होंने एक कॉलेज छात्रा की भूमिका निभाई। और इस चलचित्र मे उनका नाम अपर्णा खन्ना था। उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ महिला अभिनेत्री के पुरस्कार के लिए नामांकन किया गया था पर वह बॉक्स ऑफिस पर उनकी चलचित्र नहीं चली। उनके प्रथम प्रवेश के बाद उन्होंने यश राज फिल्मस के साथ तीन चलचित्र करने का सौदा किया। और टीन कॉमेडी- लव का दी एंड में दिखाई दी। श्रद्धा ने एक किशोर कॉलेज छात्रा की भूमिका निभाई जिस में वह अपने प्रेमी के खिलाफ साज़िश रचती हैं क्योंकि उसने उसे धोखा दिया था। यह चलचित्र भी बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हुई। इस चलचित्र के लिये मिश्रित समीक्षा मिली पर श्रद्धा कपूर को सकारात्मक समीक्षा मिली। उनकी निष्पदन के लिए उन्हें स्टारबस्ट सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। औरंगज़ेब नामक चलचित्र मे यश राज ने मुख्य भूमिका निभाने की प्रस्तुति दी। लेकिन उन्होंने महेश भट्ट की आशिकी २ करने का निर्णय किया जिसके दौरान यश राज फिल्मस के साथ तीन फिल्मों का अनुबंध रद्द हो गया।

२०१३ में रोमांटिक संगीत नाटक आशिकी २, १९९१ के क्लासिक आशिकी की अगली कड़ी में श्रद्धा दिखी गई। इस कहनी मे वे आरोही केशव शिरके की भूमिका निभाती हैं जो एक छोटे शहर की बार गायिका है। पर एक मशहूर गायक राहुल जयकर की मदद से एक बहुत बड़ी सफल पार्श्व गायिका बनती हैं। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत सफलता पाई और सौ करोड़ से ज़्यादा कमाई की और बॉक्स ऑफिस द्वारा "ब्लॉकबस्टर" फिल्म घोषित की गई। इसी साल में श्रद्धा और एक चलचित्र- गोरी तेरे प्यार में में दिखाई दी। इस फिल्म में वे इमरान खान की मँगेतर की भूमिका निभाते हुए दिखाई दीं। देर से २०१३ में एफएचएम इंडिया द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण "दुनिया २०१३ में १०० सेक्सी महिलाओं पर कपूर #५ स्थान पर रहीं"।

फ़िल्में[संपादित करें]

कुंजी
फ़िल्में जो अभी तक रिलीज़ नहीं हुई है फ़िल्में जो अभी तक प्रदर्शित नहीं हुई है
वर्ष फ़िल्म किरदार टिप्पणी
2010 तीन पत्ती अपर्णा खन्ना
2011 लव का द ऐंड रिया देलदास
2013 आशिकी 2 अरोही केशव शिरके
2013 गोरी तेरे प्यार में वसूधा अतिथि भूमिका
2014 एक विलन आयशा साथ ही "गलियाँ" गाने के लिए पार्श्व गायिका
2014 हैदर अर्शिया लॉन
2014 "उंगली बसन्ती विशेष उपस्थिति
2015 एबीसीडी 2 विन्नी
2016 बाग़ी सिया
2016 ए फ़्लाइंग जट्टFilms that have not yet been released घोषित होगी केमियो की भूमिका[4]
2016 [[रॉक ऑन रॉक ऑन २]]Films that have not yet been released घोषित होगी पोस्ट प्रोडक्शन
2017 ओके जानूFilms that have not yet been released घोषित होगी पोस्ट प्रोडक्शन
2017 हाफ गर्लफ्रेंडFilms that have not yet been released रिया सोमानी फिल्मिंग

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]