बास्केटबॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


बास्केटबॉल एक टीम खेल है, जिसमें 5 सक्रिय खिलाड़ी वाली दो टीमें होती हैं, जो एक दूसरे के खिलाफ़ एक 10 फुट (3.048 मीटर) ऊंचे घेरे (गोल) में, संगठित नियमों के तहत एक गेंद डाल कर अंक अर्जित करने की कोशिश करती हैं। बास्केटबॉल, विश्व के सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से देखे जाने वाले खेलों में से एक है।


गेंद को ऊपर से टोकरी के आर-पार फेंक कर (शूटिंग) अंक बनाए जाते हैं; खेल के अंत में अधिक अंकों वाली टीम जीत जाती है। गेंद को कोर्ट में उछालते हुए (ड्रिब्लिंग) या साथियों के बीच आदान-प्रदान करके आगे बढ़ाया जाता है। बाधित शारीरिक संपर्क (फाउल) को दंडित किया जाता है और गेंद को कैसे संभाला जाए इस पर पाबंदियां हैं (उल्लंघन).

समय के साथ, बास्केटबॉल ने विकास करते हुए शूटिंग, पासिंग और ड्रिब्लिंग की आम तकनीकों के साथ-साथ खिलाड़ियों की स्थिति और आक्रामक और रक्षात्मक संरचनाओं को भी शामिल किया। आम तौर पर, टीम के सबसे लंबे सदस्य सेंटर या दो फॉरवर्ड पोज़ीशनों में से एक पर खेलते हैं, जबकि छोटे खिलाड़ी या वे जो गेंद को संभालने में सबसे दक्ष और तेज़ हैं, गार्ड पोज़ीशन पर खेलते हैं। जहां प्रतिस्पर्धी बास्केटबॉल को सावधानी से विनियमित किया गया है, यदा-कदा खेलने के लिए, बास्केटबॉल के कई परिवर्तित रूपों को विकसित किया गया है। कुछ देशों में, बास्केटबॉल एक लोकप्रिय दर्शक खेल भी है।

जहां प्रतिस्पर्धी बास्केटबॉल मुख्य रूप से एक इनडोर खेल है, जिसे बास्केटबॉल कोर्ट पर खेला जाता है, वहीं आउटडोर खेले जाने वाले कम विनियमित भिन्न रूप, शहरों और ग्रामीण समूहों, दोनों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं।

इतिहास[संपादित करें]

पहला बास्केटबॉल कोर्ट: स्प्रिंगफ़ील्ड कॉलेज.

प्रथम नियम, कोर्ट और खेल[संपादित करें]

दिसंबर 1891 के आरंभ में डॉ॰ जेम्स नाइस्मिथ ने,[1] जो कनाडा में जन्मे शारीरिक शिक्षा के प्रोफ़ेसर और इंटरनेशनल यंग मेन्स क्रिश्चियन एसोसिएशन ट्रेनिंग स्कूल (YMCA)[2] (वर्तमान, स्प्रिंगफ़ील्ड कॉलेज) के शिक्षक हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका के स्प्रिंगफ़ील्ड, मैसाचुसेट्समें, न्यू इंग्लैंड की लंबी सर्दियों के दौरान अपने छात्रों को व्यस्त और फ़िटनेस के उचित स्तर पर रखने के लिए एक सशक्त इनडोर खेल की तलाश की. बेढंगे या ज़्यादा से ज़्यादा बंद जिम्नेज़िअम में खेलने लायक़ बताते हुए तमाम विचारों को ख़ारिज करने के बाद, उन्होंने बुनियादी नियमों को लिखा और एक 10 फुट (3.05 मीटर) ऊंचे ट्रैक पर एक पीच बास्केट ठोंक दी. आधुनिक बास्केटबॉल जाली के विपरीत, इस पीच बास्केट की पेंदी बनी रही और गेंदों को हाथ से प्रत्येक "बास्केट" या अंक अर्जन के बाद निकाला जाता था; बहरहाल, यह बेअसर साबित हुआ, तो टोकरी की पेंदी में एक छेद किया गया, जिससे प्रत्येक बार गेंद को एक लंबे डावल से भोंक कर बाहर निकाला जा सके.आड़ू टोकरी का इस्तेमाल 1906 तक किया गया, जब अंततः उन्हें बैकबोर्ड वाले धातु के कुंडों से प्रतिस्थापित किया गया। जल्द ही एक और बदलाव किया गया, जिससे गेंद केवल आर-पार हो जाती थी, जिसने खेल को वह रूप दिया, जो आज हम जानते हैं। गोल को शूट करने के लिए एक सॉकर गेंद का प्रयोग किया गया। जब भी कोई व्यक्ति टोकरी में गेंद डालता, उसकी टीम को एक अंक हासिल हो जाता.जिस टीम को सबसे अधिक अंक मिलते, वह खेल की विजेता होती.[3] मूलतः टोकरी को खेल के कोर्ट की दुछत्ती के छज्जे पर ठोंका गया था, लेकिन यह अव्यावहारिक साबित हुआ, जब छज्जे के दर्शकों ने शॉट के साथ हस्तक्षेप शुरू कर दिया. इस हस्तक्षेप को रोकने के लिए बैकबोर्ड को चलाया गया था; इसमें प्रतिक्षेप शॉट देने का अतिरिक्त प्रभाव था।[4] 2006 के प्रारंभ में नाइस्मिथ की पोती द्वारा खोजी गई उनकी हस्तलिखित डायरियों में संकेत है कि वे अपने द्वारा आविष्कृत नए खेल को लेकर घबराए हुए थे, जिसमें डक ऑन अ रॉक नामक बच्चों के खेल के नियमों को शामिल किया गया था, क्योंकि कई इससे पहले नाकाम हो चुके थे। नाइस्मिथ ने नए खेल को "बास्केट बॉल" कहा.[5]

आधिकारिक तौर पर पहली बार यह खेल नौ खिलाड़ियों के साथ YMCA जिम्नेज़िअम में 20 जनवरी 1892 को खेला गया था। खेल 1-0 पर समाप्त हुआ; शॉट 25 फीट (7.6 मी॰) से किया गया था, एक ऐसे कोर्ट पर जो वर्तमान समय के स्ट्रीटबॉल या नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) कोर्ट के आकार का सिर्फ़ आधा था। 1897-1898 तक पांच की टीम का मानक बन गया।

महिला बास्केटबॉल[संपादित करें]

1892 में महिला बास्केटबॉल की शुरूआत स्मिथ कॉलेज में हुई, जब सेंडा बेरेंसन नामक एक शारीरिक-शिक्षा से जुड़ी शिक्षिका ने महिलाओं के लिए नाइस्मिथ के नियमों को संशोधित किया। स्मिथ में काम पर रखे जाने के कुछ ही समय बाद ही, वे नाइस्मिथ के पास खेल के बारे में अधिक जानकारी के लिए गईं.[6] नए खेल और उसके द्वारा सिखाए जाने वाले मूल्यों से रोमांचित होकर, उन्होंने 21 मार्च 1893 को प्रथम महिला महाविद्यालयीन बास्केटबॉल खेल का आयोजन किया, जब उनके स्मिथ फ़्रेशमेन और सोफ़ोमोरों ने एक-दूसरे के खिलाफ़ खेला।[7] उनके नियम पहली बार 1899 में प्रकाशित हुए और दो साल बाद बेरेंसन, A.G स्पाल्डिंग की पहली वीमेन्स बास्केट बॉल गाइड की संपादक बनीं,[7] जिसने आगे चल कर महिलाओं के लिए बास्केटबॉल के उनके संस्करण को और प्रसारित किया।1951 में दिल्ली में एशियाई खेलों में भारत ने पहली बार प्रतिस्पर्धा की1954 में, भारतीय टीम ने पाकिस्तान का सफल दौरा कियाबास्केटबॉल महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप पहली बार बैंगलोर में 1952 में आयोजित की गई थी।इसके अलावा, युवा छात्रों को बढ़ावा देने के लिए 1955 में स्कूल के छात्रों के लिए अजिंक्यपद मैच शुरू हुआघरेलू पुरुषों की तरह, महिलाएं भी रुचि के साथ खेल खेलती हैं, हालांकि महिलाओं के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मैच इंटरनेशनल बास्केटबॉल फ़ाउंडेशन के नियमों के अनुसार आयोजित किए जाते हैं।कई देशों में, महिलाएं पुरुषों के नियमों को बदलकर इस खेल को खेलती हैं

लोकप्रियता की लहर[संपादित करें]

बास्केटबॉल के प्रारंभिक अनुयायी, पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में YMCAs को भेजे गए और यह जल्दी ही संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में फैल गया। 1895 तक, यह पूरी तरह से कई महिला उच्च विद्यालयों में स्थापित हो गया। जहां शुरूआत में खेल को विकसित और फैलाने के लिए YMCA जिम्मेदार था, वहीं एक दशक के भीतर उसने इस नए खेल को हतोत्साहित किया, चूंकि भद्दे खेल और उपद्रवी भीड़ की वजह से YMCA अपने प्राथमिक मिशन से विमुख होती गई। बहरहाल, अन्य शौकिया खेल क्लबों, कॉलेजों और पेशेवर क्लबों ने जल्दी ही इस ख़ालीपन को भर दिया. प्रथम विश्व युद्ध से पहले के वर्षों में, एमेच्योर एथलेटिक संघ और इंटर कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन ऑफ़ डी युनाइटेड स्टेट्स (NCAA के अग्रदूत) के बीच खेल के नियमों पर नियंत्रण के लिए होड़ रही. पहला प्रो लीग, द नेशनल बास्केटबॉल लीग, का गठन 1898 में खिलाड़ियों को शोषण से बचाने और कुछ कम रूखे खेल को बढ़ावा देने के लिए हुआ। यह लीग केवल पांच वर्षों तक चली.

बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम की स्थापना[संपादित करें]

1950 के दशक तक, बास्केटबॉल एक प्रमुख कॉलेज खेल बन गया था, इस प्रकार इसने पेशेवर बास्केटबॉल में रूचि की वृद्धि के लिए मार्ग प्रशस्त किया। 1959 में, स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स में एक बास्केटबॉल हॉल ऑफ़ फेम स्थापित किया गया, जिस स्थल पर पहली बार खेला गया था। इसकी नामावली में शामिल हैं - महान खिलाड़ी, प्रशिक्षक, रेफ़री और वे लोग, जिन्होंने इस खेल के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

उपकरण और तकनीक का विकास[संपादित करें]

बास्केटबॉल को मूलतः एक सॉकर गेंद के साथ खेला जाता था। बास्केटबॉल के लिए विशेष रूप से बनाई गई पहली गेंद भूरे रंग की थी और 1950 दशक के उत्तरार्ध में ही ऐसा हुआ कि टोनी हिन्कल ने, जिन्हें एक ऐसी गेंद की तलाश थी, जो खिलाड़ियों और दर्शकों को समान दोनों को स्पष्ट रूप से दिखाई दे, एक नारंगी गेंद पेश की जो अब आम उपयोग में है। टीम के साथियों को बाउंस पास करने के अलावा, ड्रिब्लिंग (छकाना) मूल खेल का हिस्सा नहीं था। गेंद को पास करना, गेंद को बढ़ाने का प्राथमिक तरीक़ा था। अंततः ड्रिब्लिंग को प्रवर्तित किया गया, लेकिन प्रारंभिक गेंद के असममित आकार द्वारा यह सीमित था। केवल 1950 के दशक के आस-पास ड्रिब्लिंग खेल का एक मुख्य हिस्सा बन गया, चूंकि निर्माण ने गेंद के आकार में सुधार किया।

ऐतिहासिक पूर्ववृत्त[संपादित करें]

बास्केटबॉल, नेटबॉल, डॉजबॉल, वॉलीबॉल और लैक्रोस की पहचान ऐसे गेंद के खेल के रूप में की गई है, जिसका आविष्कार उत्तरी अमेरिका द्वारा किया गया। गेंद के अन्य खेल, जैसे बेसबॉल और कनाडाई फुटबॉल का सम्बन्ध राष्ट्रमंडल देशों, यूरोप, एशिया या अफ़्रीका से है। यद्यपि अभी तक कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि बास्केटबॉल का विचार प्राचीन मेसोअमेरिकन बॉलगेम से आया, तथापि इस खेल का ज्ञान नाइस्मिथ की खोज से कम से कम 50 साल पहले से जॉन लॉयड स्टीफ़ेन्स और अलेक्ज़ेंडर वॉन हम्बोल्ट के लेखन में उपलब्ध था। स्टीफ़ेन्स के कार्य, विशेषकर जिसमें फ़्रेडरिक कैथरवुड द्वारा चित्र भी शामिल थे, 19वीं सदी में अधिकांश शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध थे और इनका प्रसार व्यापक रूप से लोकप्रिय भी था।

प्रारंभिक कॉलेज बास्केटबॉल विकास[संपादित करें]

डॉ॰ जेम्स नाइस्मिथ ने कॉलेज बास्केटबॉल स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने छह साल तक कैन्सास विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण कार्य किया, जिसके बाद उन्होंने प्रसिद्ध कोच फ़ॉरेस्ट "फ़ोग" एलन को बागडोर सौंप दी.नाइस्मिथ के शिष्य अमॉस एलॉन्ज़ो स्टैग बास्केटबॉल को शिकागो विश्वविद्यालय में ले आए, जबकि कैन्सास में नाइस्मिथ के एक छात्र अडॉल्फ़ रूप ने केंटुकी विश्वविद्यालय में कोच के रूप में बड़ी सफलता अर्जित की.

9 फ़रवरी 1895 को, प्रथम अंतर-महाविद्यालयीन 5-ऑन-5 खेल, हैमलिन विश्वविद्यालय में हैमलिन और स्कूल ऑफ़ एग्रीकल्चर, जो मिनेसोटा विश्वविद्यालय से संबद्ध था, के बीच खेला गया।[8][9] 9-3 खेल में स्कूल ऑफ़ एग्रीकल्चर जीत गया।

1901 में, कॉलेजों ने पुरुषों के खेल को प्रायोजित करना शुरू किया, जिसमें शिकागो विश्वविद्यालय, कोलंबिया विश्वविद्यालय, डार्टमाउथ कॉलेज, मिनेसोटा विश्वविद्यालय, अमेरिकी नौसेना अकादमी, ऊटा विश्वविद्यालय और येल विश्वविद्यालय शामिल थे। 1905 में, फ़ुटबॉल के मैदान पर लगातार चोटों ने राष्ट्रपति थियोडोर रूज़वेल्ट को यह सुझाने पर विवश किया कि कालेज एक शासी निकाय बनाएं, जिसके परिणामस्वरूप इंटर कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन ऑफ़ द युनाइटेड स्टेट्स (IAAUS) का निर्माण हुआ। 1910 में, इस संस्था ने अपना नाम बदल कर नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन (NCAA) रख लिया।

प्रारंभिक महिला बास्केटबॉल विकास[संपादित करें]

1892 में, कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय और मिस हेड्स स्कूल ने प्रथम महिला अंतर-संस्थानीय खेल खेला। प्रथम महिला अंतर-महाविद्यालयीन बास्केटबॉल खेल, बेरेंसन फ़्रेशमेन और सोफ़ोमोर क्लास के बीच स्मिथ कॉलेज में 21 मार्च 1893 को खेला गया।[10] उसी वर्ष, माउन्ट होलीयोक और सोफ़ी न्यूकोंब कॉलेज (क्लारा ग्रेगरी बाएर द्वारा प्रशिक्षित) की महिलाओं ने बास्केटबॉल खेलना शुरू किया। 1895 तक, यह खेल, वेलेज़ली, वस्सर और ब्रीन मॉर सहित देश भर के कॉलेजों में फैल चुका था। प्रथम अंतर-महाविद्यालयीन महिला खेल 4 अप्रैल 1896 को था। स्टैनफ़ोर्ड महिलाओं ने बर्कले के साथ खेला, 9-ऑन-9, जो स्टैनफ़ोर्ड की 2-1 की जीत में समाप्त हुआ।

प्रारंभिक वर्षों में महिला बास्केटबाल का विकास, पुरुषों के मुकाबले अधिक संरचनाबद्ध था। 1905 में, अमेरिकी शारीरिक-शिक्षा संघ द्वारा बास्केट बॉल नियमों पर (राष्ट्रीय महिला बास्केटबॉल समिति) कार्यकारी समिति बनाई गई।[11] इन नियमों ने प्रत्येक टीम में छह से नौ खिलाड़ियों और 11 अधिकारियों को रखने की मांग की.अंतर्राष्ट्रीय महिला खेल संघ (1924) ने एक महिला बास्केटबॉल प्रतियोगिता को शामिल किया। 1925 तक 37 महिला हाई-स्कूल विश्वविद्यालय बास्केटबाल या राज्य टूर्नामेंट आयोजित किये गए। और 1926 में, एमेच्योर एथलेटिक यूनियन ने पहली बार पुरुषों के पूरे नियमों के साथ, राष्ट्रीय महिला बास्केटबाल चैम्पियनशिप का समर्थन किया।[11]

एडमोंटन ग्रेड्स एडमोंटन, एल्बर्टा आधारित एक भ्रमणकारी कनाडाई महिला टीम, 1915 और 1940 के बीच क्रियाशील रही.ग्रेड्स ने पूरे उत्तरी अमेरिका का दौरा किया और असाधारण रूप से सफल रहे. उस अवधि के दौरान, गेट पावतियों से अपने दौरों का निधीयन करते हुए, उन्होंने हर उस टीम का सामना किया, जो उन्हें चुनौती देना चाहती थी और रिकार्ड 522 जीत और केवल 20 हार दर्ज की.[12] यूरोप के कई प्रदर्शनी दौरों पर भी ग्रेड्स चमके और 1924, 1928, 1932 और 1936 में, लगातार चार प्रदर्शनी ओलंपिक टूर्नामेंट जीते; तथापि, 1976 तक महिला बास्केटबॉल एक आधिकारिक ओलंपिक खेल नहीं था। ग्रेड्स के खिलाड़ी अदत्त थे और उन्हें अविवाहित रहना पड़ता था। ग्रेड्स की शैली, व्यक्तिगत खिलाड़ियों के कौशल पर बिना बल दिए, टीम खेल पर केंद्रित थी।

1929 में प्रथम महिला AAU अखिल अमेरिकी टीम चुनी गई।[11] महिला औद्योगिक लीग पूरे अमेरिका में पनपी, जिससे प्रसिद्ध एथलीटों का निर्माण हुआ, जिनमें शामिल थे गोल्डन साइक्लोन के बेब डिद्रिक्सन और ऑल अमेरिकन रेड हेड्स टीम, जिसने पुरुषों के नियमों का उपयोग कर पुरुषों की टीम के खिलाफ़ मुक़ाबला किया। 1938 तक, महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप, थ्री कोर्ट गेम से छह खिलाड़ी प्रति टीम के साथ, टू कोर्ट गेम में परिवर्तित हो गई।[11]

प्रथम कनाडाई अंतर विश्वविद्यालयीय खेल[संपादित करें]

प्रथम कनाडाई अंतर विश्वविद्यालयीय बास्केटबॉल खेल किंग्स्टन, ओंटारियो में YMCA में 6 फ़रवरी 1904 को खेला गया, जब मैकगिल यूनिवर्सिटी ने क्वीन्स यूनिवर्सिटी का दौरा किया। मैकगिल अतिरिक्त समय में 9-7 से जीता; विनियमन खेल के अंत में स्कोर 7-7 था और दस मिनट की अतिरिक्त समयावधि से परिणाम प्राप्त हुए.दर्शकों की एक अच्छी तादाद ने खेल देखा.[13]

चित्र:Liberator-ad.jpg
मार्च 1922 हार्लेम में एक प्रदर्शनी को बढ़ावा देने वाला द लिबरेटर पत्रिका का विज्ञापन. ह्यूगो गिलेर्ट द्वारा पेंटिंग

प्रारंभिक अमेरिकी पेशेवर और देशाटन टीमें[संपादित करें]

पूरे 1920 के दशक में टीमों की विपुलता बनी रही.पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका के कस्बों और शहरों में पुरुषों की सैकड़ों पेशेवर बास्केटबॉल टीमें थीं और पेशेवर खेल के कुछ ही संगठन थे। खिलाड़ी एक टीम से दूसरी टीम में कूदते रहते थे और टीमें आयुधागार और धूमित डांस हॉल में खेलती थीं। लीग आए और गए। ओरिजिनल सेल्टिक्स और टू ऑल अफ़्रीकन अमेरिकन टीम्स, द न्यूयार्क रेनेसां फाइव ("Rens") और (यथा 2009, अभी भी अस्तित्व में) हार्लेम ग्लोबट्रॉटर्स जैसे देशाटन दस्तों ने अपने राष्ट्रीय दौरे पर एक साल में दो सौ तक गेम खेले।

अमेरिकी नेशनल कॉलेज चैंपियनशिप[संपादित करें]

1937 में, पुरुषों की प्रथम राष्ट्रीय चैंपियनशिप प्रतियोगिता, द नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ इंटरकॉलेजिएट बास्केटबॉल टूर्नामेंट, जो अभी भी द नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ इंटरकॉलेजिएट एथलेटिक्स (NAIA) टूर्नामेंट के रूप में मौजूद है, आयोजित की गई। 1938 में, NCAA टीमों के लिए पहली राष्ट्रीय चैंपियनशिप, द नेशनल इनविटेशन टूर्नामेंट (NIT) न्यूयॉर्क में आयोजित की गई; NCAA नेशनल टूर्नामेंट एक साल बाद शुरू हुई.

कॉलेज बास्केटबॉल 1948 से 1951 तक जुआ घोटालों से हिल गया, जब श्रेष्ठ टीमों के दर्जनों खिलाड़ी मैच फिक्सिंग और पॉइंट शेविंग में फंस गए।NIT ने, धोखाधड़ी के संबंध द्वारा आंशिक रूप से उत्तेजना की वजह से, NCAA टूर्नामेंट का समर्थन खो दिया.

अमेरिकी हाई स्कूल बास्केटबाल[संपादित करें]

व्यापक स्कूल जिला समेकन से पहले, अमेरिका के अधिकांश उच्च विद्यालय अपने वर्तमान स्वरुप के मुकाबले छोटे थे। 20वीं सदी के पहले दशक के दौरान, बास्केटबॉल अपने मामूली उपकरणों और कार्मिक आवश्यकताओं के कारण जल्दी ही आदर्श अंतर स्कूली खेल बन गया। पेशेवर और महाविद्यालयीय खेलों के व्यापक टेलीविज़न कवरेज से पहले, हाई स्कूल बास्केटबाल की लोकप्रियता अमेरिका के कई भागों में बेजोड़ थी। शायद उच्च विद्यालय टीमों में सबसे महान है इंडियाना का फ्रेंकलिन वंडर फ़ाइव, जिसने इंडियाना बास्केटबॉल पर हावी होते हुए और राष्ट्रीय पहचान बनाते हुए, 1920 दशक के दौरान समूचे देश को मोहित किया।

आज विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में अमेरिका का लगभग हर उच्च विद्यालय एक बास्केटबॉल टीम उतारता है। बास्केटबॉल की लोकप्रियता उच्च बनी रही, ग्रामीण क्षेत्रों में भी, जहां वे पूरे समुदाय की पहचान लिए होते हैं, साथ ही साथ कुछ बड़े विद्यालयों में, जो अपनी बास्केटबॉल टीम के लिए जाने जाते हैं, जहां कई खिलाड़ी स्नातक होने के बाद प्रतियोगिता के उच्च स्तर पर भाग लेने के लिए जाते हैं। 2003-04 सत्र में, राज्य हाई स्कूल संघों की राष्ट्रीय सभा के अनुसार, 1,002,797 लड़के और लड़कियों ने अंतर स्कूली बास्केटबॉल प्रतियोगिता में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व किया। ईलिनोइस, इंडियाना और केंटुकी के राज्य विशेष रूप से अपने निवासियों के हाई स्कूल बास्केटबॉल के प्रति समर्पण के लिए जाने जाते हैं, जिसे इंडियाना में आम तौर पर हूसिअर हिस्टीरिया कहा जाता है; समीक्षकों द्वारा सराही गई फ़िल्म हूसियर्स, इन ग्रामीण समुदायों के लिए हाई स्कूल बास्केटबॉल के गहरे मायने को दर्शाती है।

राष्ट्रीय चैंपियनशिप[संपादित करें]

सम्प्रति, एक राष्ट्रीय चैंपियन का निर्धारण करने के लिए कोई राष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं थी।

1917 से 1930 के दौरान सबसे गंभीर प्रयास शिकागो विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय अंतर-विद्यालयीन बास्केटबाल टूर्नामेंट था। समारोह अमॉस एलोंज़ो स्टैग द्वारा आयोजित किया गया था और राज्य विजेता टीमों को निमंत्रण भेजे गए थे। ज्यादातर यह टूर्नामेंट एक मिडवेस्ट प्रपंच के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन फिर विकास हुआ। 1929 में इसमें 29 राज्य चैंपियन थे।नेशनल फ़ेडरेशन ऑफ़ स्टेट हाई स्कूल एसोसिएशन और नॉर्थ सेन्ट्रल एसोसिएशन ऑफ़ कालेज एंड स्कूल के विरोध का सामना करते हुए, जिसमें स्कूलों को अपनी मान्यता खोने का डर था, आख़िरी टूर्नामेंट 1930 में संपन्न हुआ। संगठनों ने कहा कि वे इस बात से चिंतित थे कि टूर्नामेंट का उपयोग, प्राथमिक दर्जे से पेशेवर खिलाड़ियों की भर्ती के लिए किया जा रहा था।[14]

टूर्नामेंट ने अल्पसंख्यक स्कूलों या निजी/पल्लीय स्कूलों को आमंत्रित नहीं किया।

द नेशनल कैथोलिक इंटरस्कोलैस्टिक बास्केटबॉल टूर्नामेंट, लोयोला विश्वविद्यालय में 1941 से 1924 तक चला.[15] द नेशनल कैथोलिक इन्वीटेशनल बास्केटबॉल टूर्नामेंट कैथोलिक विश्वविद्यालय, जॉर्ज टाउन और जॉर्ज मेसन में कई जगहों पर 1978 से 1954 तक खेला गया।[16]

ब्लैक हाई-स्कूलों के लिए द नेशनल स्कोलैस्टिक बास्केटबॉल टूर्नामेंट, हैम्पटन संस्थान में 1929 से 1942 तक आयोजित किया गया।[17] द नेशनल इन्वीटेशनल इंटरस्कोलैस्टिक बास्केटबाल टूर्नामेंट टस्केगी संस्थान में शुरू होकर 1941 से 1967 तक चला.द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक विराम के बाद यह नैशविले में टेनेसी स्टेट कॉलेज में शुरू हुआ। चैंपियन के लिए आधार 1954 के बाद घटा, जब ब्राउन विरुद्ध बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन ने स्कूलों का एकीकरण शुरू कर दिया. आख़िरी टूर्नामेंट अलाबामा स्टेट कॉलेज में 1964 से 1967 तक आयोजित किए गए।[18]

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन[संपादित करें]

1946 में, बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका (BAA) का गठन किया गया। पहला मैच टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा में 1 नवम्बर 1946 को टोरंटो हसकीस और न्यूयॉर्क निकरबोकर्स के बीच खेला गया। तीन सीज़नों के बाद, 1949 में, BAA का नेशनल बास्केटबॉल लीग के साथ विलय हो गया और नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) का गठन हुआ। एक नवोदित संगठन, अमेरिकन बास्केटबॉल एसोसिएशन 1967 में उभरा और 1976 में ABA-NBA का विलय होने तक, कुछ समय के लिए NBA के प्रभुत्व को चुनौती दी. आज NBA विश्व में लोकप्रियता, वेतन, प्रतिभा और प्रतिस्पर्धा के स्तर के मामले में शीर्ष पेशेवर बास्केटबॉल लीग है।

NBA से कई प्रसिद्ध खिलाड़ी संबंधित रहे हैं, जिसमें शामिल हैं - प्रथम प्रभावकारी "बिग मैन" जॉर्ज मिकन; गेंद संभालने के जादूगर बॉब कौसी और बॉस्टन सेल्टिक्स की डिफेंसिव प्रतिभा बिल रसेल; विल्ट चेम्बरलेन, जो मूल रूप से देशाटन हार्लेम ग्लोबट्रॉटर्स के लिए खेलते थे; ऑल-अराउंड स्टार्स ऑस्कर रोबर्टसन और जैरी वेस्ट; अभी हाल ही के विशाल व्यक्ति करीम अब्दुल जब्बार और कार्ल मेलोन; प्लेमेकर जॉन स्टॉक्टन; भीड़ को खुश करने वाले फॉरवर्ड जूलियस इरविंग; यूरोपीय सितारे डिर्क नोवित्ज्की और ड्रज़ेन पेट्रोविक और वे तीन खिलाड़ी, जिन्हें कई लोग इस पेशेवर खेल को लोकप्रियता के उच्चतम स्तर तक पहुंचाने का श्रेय देते हैं: लैरी बर्ड, इअरविन "मैजिक" जॉनसन और माइकल जॉर्डन.

2001 में, NBA ने एक विकास लीग, NBDL का गठन किया। यथा 2008 लीग में सोलह टीमें हैं।

महिला नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन[संपादित करें]

NBA समर्थित महिला नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (WNBA) 1997 में शुरू हुई. हालांकि इसमें उपस्थिति के अस्थिर आंकड़े थे, कई मार्की खिलाड़ियों ने (जिनमें अन्य लोगों के साथ-साथ लीज़ा लेज़ली, डायना तौरसी और केन्देस पार्कर शामिल हैं) इस लीग की लोकप्रियता और प्रतिस्पर्धा के स्तर पर मदद की है। अमेरिका में, अमेरिकन बास्केटबॉल लीग (1996-1998) जैसे अन्य महिला पेशेवर बास्केटबॉल लीग, WNBA की लोकप्रियता के कारण धीरे-धीरे बंद हो गए।

कई लोगों द्वारा WNBA को एक आला लीग के रूप में देखा गया है। बहरहाल, इस लीग ने हाल ही में आगे क़दम बढ़ाए हैं।

जून 2007 में, WNBA ने ESPN के साथ आगे की तारीख़ के एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। यह नया टेलीविज़न सौदा, 2009 से 2016 तक चलेगा. इस सौदे के साथ, एक महिला पेशेवर स्पोर्ट्स लीग को भुगतान के लिए पहली अधिकारों की शुल्क मिली.अनुबंध के आठ वर्षों में,"लाखों और करोड़ों डॉलर लीग की टीमों को बांटे जाएंगे."

WNBA को राष्ट्रीय टेलीविजन प्रसारण पर, मेजर लीग सॉकर (253,000)[19] और NHL (310,732), दोनों के मुकाबले[20] अधिक दर्शक (413,000) मिलते हैं।[20]

मार्च 12, 2009 के एक लेख में, NBA आयुक्त डेविड स्टर्न ने कहा कि खराब अर्थव्यवस्था में, "WNBA की तुलना में NBA काफी कम लाभदायक रही है। हम टीमों की एक बड़ी संख्या में बहुत पैसे खो रहे हैं। WNBA को लाभ-अलाभ स्थिति पर पहुंचाने के लिए हम इस साल भी बजट दे रहे हैं।"[21]

फिलीपीन बास्केटबॉल एसोसिएशन[संपादित करें]

फिलीपीन बास्केटबॉल एसोसिएशन दुनिया में दूसरा सबसे पुराना पेशेवर लीग है। पहला मैच 9 अप्रैल 1975 को कबाओ के अरनेटा कोलिज़ीयम, क्युज़ोन सिटी फिलीपींस में खेला गया। यह अब-विखण्डित, मनीला इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्स एथलेटिक एसोसिएशन से कई टीमों के 'विद्रोह' के रूप में स्थापित किया गया था, जो उस समय के FIBA द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय संघ, बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ़ द फिलीपीन्स द्वारा कड़ाई से नियंत्रित किया जाता था।MICAA की नौ टीमों ने इस लीग के पहले सीज़न में हिस्सा लिया, जो 9 अप्रैल 1975 को शुरू हुआ।

अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल[संपादित करें]

1932 में अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ का गठन, आठ संस्थापक देश, यथा अर्जेंटीना, चेकोस्लोवाकिया, ग्रीस, इटली, लातविया, पुर्तगाल, रोमानिया और स्विट्ज़रलैंड द्वारा किया गया था। इस समय, संगठन केवल शौकिया खिलाड़ियों का निरीक्षण करता है। फ्रेंच के Fédération Internationale de Basketball Amateur से लिए गए इसके प्रथमाक्षर इस प्रकार "FIBA" बने.

पुरुषों के बास्केटबॉल को सर्वप्रथम 1936 में बर्लिन ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया, हालांकि एक प्रदर्शन टूर्नामेंट 1904 में आयोजित किया गया था। आउटडोर खेले गए प्रथम निर्णायक खेल में संयुक्त राज्य अमेरिका ने कनाडा को हरा दिया.इस प्रतियोगिता में आम तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका का वर्चस्व रहा है, जिसकी टीम ने तीन ख़िताब छोड़ कर बाक़ी सभी जीते हैं, पहली हार 1972 में, सोवियत संघ के खिलाफ़ म्यूनिख में एक विवादास्पद निर्णायक खेल में हुई थी। 1950 में पुरुषों के लिए पहला FIBA वर्ल्ड चैंपियनशिप अर्जेंटीना में आयोजित किया गया। तीन साल बाद, महिलाओं का FIBA वर्ल्ड चैंपियनशिप पहली बार चिली में आयोजित हुआ। 1976 के ओलंपिक में महिला बास्केटबॉल शामिल किया गया, जो मॉन्ट्रियल, कनाडा में आयोजित किया गया था, जिसमें सोवियत संघ, ब्राज़ील और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों ने अमेरिकी दस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा की.

ओलंपिक में पेशेवर खिलाड़ी[संपादित करें]

1989 में FIBA ने शौकिया और पेशेवर खिलाड़ियों के बीच भेद समाप्त कर दिया और 1992 में, ओलंपिक खेलों में पहली बार पेशेवर खिलाड़ियों ने खेला। अमेरिका का प्रभुत्व उनकी ड्रीम टीम के पदार्पण के साथ जारी रहा.हालांकि, अन्यत्र विकास कार्यक्रमों के साथ, अन्य राष्ट्रीय टीमों ने संयुक्त राज्य अमेरिका को हराना शुरू कर दिया. NBA खिलाड़ियों से पूरी तरह से गठित एक टीम इंडियानापोलिस में आयोजित 2002 विश्व चैम्पियनशिप में यूगोस्लाविया, अर्जेंटीना, जर्मनी, न्यूज़ीलैंड और स्पेन के पीछे छठे स्थान पर रही. 2004 एथेंस ओलंपिक में, पेशेवर खिलाड़ियों का उपयोग करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपना पहला ओलंपिक नुक्सान उठाया, जब वह प्युर्टो रीको से (19 पॉइंट के नुक्सान में) और लिथुआनिया से ग्रुप खेल में हारा और अर्जेंटीना द्वारा सेमी-फाइनल में परास्त हुआ। अंततः वह अर्जेंटीना और इटली के पीछे रहते हुए लिथुआनिया को हरा कर कांस्य पदक जीत सका.2006 में, जापान के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में, संयुक्त राज्य अमेरिका सेमी-फाइनल तक बढ़ा, मगर ग्रीस से 101-95 द्वारा हार गया। कांस्य पदक खेल में इसने अर्जेंटीना टीम को हराया और ग्रीस और स्पेन के पीछे रहते हुए तीसरा स्थान प्राप्त किया।

NBA में अंतर्राष्ट्रीय सितारे[संपादित करें]

दुनिया भर में, सभी आयु-स्तरों के लड़के और लड़कियों के लिए बास्केटबाल टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं। इस खेल की वैश्विक लोकप्रियता NBA में प्रतिनिधित्व करने वाले देशों से परिलक्षित होती है। पूरी दुनिया से आए हुए खिलाड़ी NBA की टीमों में देखे जा सकते हैं:

यहां तक कि 90 के दशक में, कई ग़ैर अमेरिकी खिलाड़ियों ने NBA में अपना नाम रोशन किया, जैसे कि क्रोट्स के ड्रेज़ेन पेत्रोविक और टोनी कुकोक, सर्ब के व्लादे डिवक, लिथुआनिया के अर्विदास सबोनिस और सरुनास मार्किऊलिओनिस और जर्मन डेटलेफ़ श्रेम्प्फ़.

बास्केटबॉल का वैश्वीकरण[संपादित करें]

2002 में इंडियानापोलिस में और 2006 में जापान में आयोजित दो हाल के FIBA वर्ल्ड चैंपियनशिप में ऑल-टूर्नामेंट टीम, उसी समान नाटकीय तौर पर खेल के वैश्वीकरण को प्रदर्शित करते हैं। 2006 में दोनों टीमों का केवल एक सदस्य, कार्मेलो एंथोनी अमेरिकी था। 2002 की टीम में थे यूगोस्लाविया के (अब सर्बिया के) नोवित्ज्की, गिनोबिली, याओ, पेजा स्टोजकोविक और न्यूजीलैंड के पेरो कैमरून.गिनोबिली 2006 की टीम में भी था; अन्य सदस्य थे एंथोनी, गसोल, उसका स्पेनी टीम साथी जॉर्ज गरबाजोस और ग्रीस के थियोडोरोस पापलुकास. NBA में कभी शामिल न होने वाले दोनों टीमों के खिलाड़ी थे, कैमरून और पापलुकास.अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल की ताक़त इस तथ्य से स्पष्ट है कि पिछले तीन FIBA विश्व चैंपियनशिप, (क्रमशः) सर्बिया (1998 में युगोस्लाविया) और स्पेन द्वारा जीते गए।

नियम और विनियम[संपादित करें]

इस खंड में चर्चित मापन और समय सीमा अक्सर टूर्नामेंट और संगठनों के बीच अलग-अलग होती हैं; अंतर्राष्ट्रीय और NBA नियमों को इस खंड में प्रयोग किया गया है।

खेल का लक्ष्य है विरोधियों की टोकरी में ऊपर से गेंद आर-पार डालना और साथ ही साथ विरोधियों को अपनी टोकरी में वैसा ही करने से रोकते हुए उनसे ज्यादा अंक अर्जित करना. इस तरीक़े से अंक अर्जित करने का प्रयास शॉट कहलाता है। एक सफल शॉट का मूल्य दो अंक है, या फिर तीन अंक, जब यह थ्री-पॉइंट आर्क के उस पार से लिया जाता है, जो अंतर्राष्ट्रीय खेलों में टोकरी से 6.25 मीटर (20.5 फीट) है और NBA खेलों में 23 फीट 9 इंच (7.24 मी॰) है।

खेल विनियम[संपादित करें]

खेलों को 10 (अंतर्राष्ट्रीय) या 12 मिनट (NBA) के चार क्वाटर्स (चतुर्थांश) में खेला जाता है। कॉलेज खेलों में दो 20-मिनट हाव्स (अर्ध) का उपयोग किया जाता है जबकि अधिकांश हाई स्कूल खेल आठ मिनट क्वार्टर्स (चतुर्थांश) का उपयोग करते हैं। हाफ-टाइम ब्रेक के लिए पंद्रह मिनट की अनुमति है और अन्य ब्रेक के लिए दो मिनट की अनुमति दी जाती है। ओवरटाइम समय पांच मिनट लंबे होते हैं। सेकेण्ड हाफ़ में टीमें टोकरी बदल लेती हैं। प्रदत्त समय, वास्तविक खेल समय है; जब खेल रुका होता है तो घड़ी बंद कर दी जाती है। इसलिए, खेल पूरा होने में आम तौर पर आबंटित खेल समय से अधिक लग जाता है, आम तौर पर दो घंटे.

प्रत्येक टीम से पांच खिलाड़ी (बारह खिलाड़ी रोस्टर में से) कोर्ट पर एक समय में हो सकते हैं। प्रतिस्थापन असीमित हैं, लेकिन केवल तभी हो सकते हैं, जब खेल रुका हुआ हो.टीमों का एक कोच, जो टीम के विकास और रणनीति पर नज़र रखता है और अन्य टीम के कर्मी भी होते हैं, जैसे सहायक कोच, प्रबंधक, सांख्यिकीविद, डॉक्टर और ट्रेनर.

पुरुष और महिला, दोनों टीमों के लिए, एक मानक यूनीफॉर्म है, जिसमें एक जोड़ा शॉर्ट्स और एक जर्सी शामिल है, जिसके आगे और पीछे स्पष्ट रूप से दिखाई देती एक संख्या मुद्रित होती है, जो टीम के भीतर अनन्य होती है। खिलाड़ी हाई-टॉप जूते पहनते हैं, जो टखने को अतिरिक्त सहारा प्रदान करते हैं। आम तौर पर, टीम के नाम, खिलाड़ियों के नाम और उत्तरी अमेरिका के बाहर, प्रायोजक के नाम, वर्दी पर मुद्रित होते हैं।

खिलाड़ियों के साथ एक लघु बैठक के लिए कोच को एक सीमित संख्या में टाइम-आउट, क्लॉक स्टॉपेज की अनुमति है। वे आम तौर पर एक मिनट से अधिक लंबे नहीं होते, बशर्ते कि टी.वी. पर प्रसारित खेल के लिए एक विज्ञापन अंतराल की जरूरत ना पड़े.

खेल, अधिकारियों द्वारा नियंत्रित होता है जिसमें रेफ़री (पुरुषों के कॉलेज और NBA में "क्र्यू चीफ़"), एक या दो अंपायर (पुरुषों के कॉलेज और NBA में "रेफ़री") और टेबल अधिकारी शामिल होते हैं। कॉलेज, NBA और कई उच्च विद्यालयों के लिए कोर्ट पर कुल तीन रेफ़री रहते हैं। टेबल अधिकारी अंकों, समयावधि, व्यक्तिगत और टीम फाउल, खिलाड़ी प्रतिस्थापन, टीम पोज़ेशन ऐरो और शॉट क्लॉक का ब्यौरा रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

उपकरण[संपादित करें]

परम्परागत आठ-पैनल बास्केटबॉल

बास्केटबॉल खेल में एकमात्र आवश्यक उपकरण बास्केटबॉल और कोर्ट है: एक सपाट, आयताकार सतह जिसके विपरीत छोर पर टोकरी हो (या 3-ऑन-3 स्ट्रीट बास्केटबॉल के मामले में, एक टोकरी के साथ एक आधा कोर्ट). प्रतिस्पर्धी स्तर पर और अधिक उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता होती है जैसे घड़ियां, अंक-तालिका, स्कोरबोर्ड, आल्टरनेटिंग पोज़ेशन ऐरो और सीटी-चालित स्टाप-क्लॉक सिस्टम.

एक आउटडोर बास्केटबॉल नेट.

अंतर्राष्ट्रीय खेलों में एक निर्धारित बास्केटबॉल कोर्ट 28 बटे 15 मीटर होता है (लगभग 92 बटे 49 फ़ुट) और NBA में 94 बटे 50 फ़ीट (29 बटे 15 मीटर).अधिकांश कोर्ट लकड़ी के बने होते हैं, आम तौर पर मैपल के.[22] जाली के साथ एक स्टील की टोकरी कोर्ट के प्रत्येक छोर पर बैकबोर्ड पर लटकी होती है। प्रतियोगिता के लगभग सभी स्तरों पर, रिम का शीर्ष कोर्ट के ऊपर ठीक 10 फीट (3.05 मीटर)है और बेस लाइन के अंदर 4 फीट (1.2 मीटर). जहां कोर्ट और बैकबोर्ड के आयाम में परिवर्तन संभव है, टोकरी के लिए सही ऊंचाई का होना महत्वपूर्ण माना जाता है; कुछ इंच दूर के त्रुटिपूर्ण रिम का शूटिंग पर प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है।

एक बास्केटबॉल का आकार कितना होना चाहिए, इसके लिए भी विनियम हैं। यदि महिलाएं खेल रहीं हैं, तो आधिकारिक बास्केटबॉल आकार 28.5" परिधि (साइज़ 6) और वज़न 20 ऑउंस होगा.पुरुषों के लिए आधिकारिक गेंद 29.5 परिधि (साइज़ 7) की और वज़न 22 ऑउंस होगा.

उल्लंघन[संपादित करें]

बॉल को शॉट द्वारा, खिलाड़ियों के बीच पास करके, फ़ेंक कर, टैप करके, लुढ़का कर, या ड्रिब्लिंग द्वारा (दौड़ते हुए बॉल को उछालना) टोकरी की ओर बढ़ाया जा सकता है।

गेंद का कोर्ट के अंदर रहना आवश्यक है; वह टीम जो गेंद की सीमा से बाहर जाने से पहले उसे स्पर्श करती है, उससे गेंद का अधिकार छिन जाता है। गेंद को सीमा से बाहर माना जाता है, यदि वह सीमा-रेखा को छूती या उसके पार जाती है, या उस खिलाड़ी को स्पर्श करती है जो सीमा-रेखा से बाहर है। यह अन्य खेलों जैसे सॉकर, वॉलीबॉल और टेनिस (लेकिन रग्बी या अमेरिकी फुटबॉल नहीं) के विपरीत है, जहां गेंद को (या खिलाड़ी) तब भी अंदर माना जाता है, जब उसका कोई हिस्सा सीमा-रेखा को छू रहा हो.

संभव है बॉल-हेन्डलर (गेंद संभालने वाला) बिना ड्रिब्लिंग किए दोनों पैर आगे नहीं बढ़ा सके, जिसे ट्रैवलिंग कहते हैं और न ही वह दोनों हाथों से ड्रिबल कर सकता है या ड्रिबल के बीच में गेंद को पकड़ सकता है जिसे डबल ड्रिब्लिंग नामक उल्लंघन माना जाएगा. ड्रिब्लिंग करते समय, खिलाड़ी के हाथ गेंद के नीचे नहीं होने चाहिए; ऐसा करना कैरिइंग द बॉल के रूप में जाना जाता है। कोर्ट के आधे भाग में गेंद पर एक बार नियंत्रण स्थापित कर लेने वाली टीम, गेंद को वापस बैक-कोर्ट में नहीं लौटा सकती है। गेंद को किक नहीं किया जा सकता और ना ही मुट्ठी से मारा जा सकता है। इन नियमों के उल्लंघन के परिणामस्वरुप गेंद से कब्ज़ा छिन जाता है, या, अगर डिफ़ेंस द्वारा किया गया हो, तो शॉट क्लॉक का रीसेट होता है।

खेल में लगने वाले समय सीमित किए गए हैं, जैसे आधी दूरी तक गेंद को आगे ले जाने से पहले (अंतर्राष्ट्रीय और NBA में 8 सेकंड; NCAA और हाई स्कूल में 10 सेकंड), एक शॉट का प्रयास करने से पहले (NBA में 24 सेकंड, NCAA महिलाओं के लिए और कैनेडियन इंटर यूनिवर्सिटी स्पोर्ट प्ले में, महिलाओं और पुरुषों, दोनों के लिए 30 सेकंड और NCAA पुरुष खेल के लिए 35 सेकंड), जब नज़दीकी घेराव हो तो गेंद पर कब्ज़ा (5 सेकंड) और प्रतिबंधित क्षेत्र में रहना (लेन, या "की") (3 सेकंड). इन नियमों को और अधिक आक्रामक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कोई खिलाड़ी टोकरी या गेंद को इनके नीचे की ओर जाते समय हस्तक्षेप नहीं कर सकता या जब यह रिम पर हो (या, NBA में, जब यह सीधे टोकरी के ऊपर हो), यह उल्लंघन गोलटेंडिंग के रूप में जाना जाता है। यदि एक डिफेंसिव खिलाड़ी गोलटेंड करता है, तो शॉट की उस कोशिश को सफल माना जाता है। अगर शूटर की टीम का कोई साथी गोल टेंड करता है, तो टोकरी को रद्द कर दिया जाता है और खेल डिफेंसिव टीम के गेंद पर क़ब्जे के साथ जारी रहता है।

फाउल्स[संपादित करें]

रेफ़री संकेत देता है कि एक फ़ाउल किया गया है।

गलत तरीक़े से एक प्रतिद्वंद्वी को शारीरिक संपर्क के माध्यम से नुक्सान पहुंचाने का प्रयास ग़ैर-कानूनी है और इसे फ़ाउल कहा जाता है। यह अधिकांशतः डिफेंसिव खिलाड़ियों द्वारा किया जाता है; लेकिन, आक्रामक खिलाड़ियों द्वारा भी यह किया जा सकता है। खिलाड़ी जो फ़ाउल होते हैं, या तो पुनः इनबाउन्ड्स पास करने के लिए गेंद प्राप्त करते हैं या एक अथवा एक से अधिक फ़्री थ्रो हासिल करते हैं अगर वे शूटिंग के प्रयास में फ़ाउल हो जाते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि शॉट सफल रहा या नहीं. एक फ़्री थ्रो के लिए एक अंक प्रदान किया जाता है, जो टोकरी से एक लाइन 15 फीट (4.6 मीटर) से किया जाता है।

फ़ाउल कॉल करने में रेफ़री विवेक का इस्तेमाल कर सकता है (उदाहरण के लिए, इस बात पर विचार द्वारा कि अनुचित लाभ प्राप्त किया गया है), जो कभी-कभी फ़ाउल को विवादास्पद बनाता है। खेलों के, लीग के और यहां तक कि रेफ़री के बीच भी फ़ाउल कॉल करने में भिन्नता हो सकती है।

एक खिलाड़ी या कोच जो निम्न खेल-भावना प्रदर्शित करता है, उदाहरण के लिए, एक रेफ़री के साथ बहस करके या किसी अन्य खिलाड़ी के साथ लड़ कर, उस पर अधिक गंभीर आरोप लगाया जा सकता है, जिसे टेक्निकल फ़ाउल कहते हैं। पेनाल्टी में फ़्री थ्रो शामिल है (जो एक व्यक्तिगत फ़ाउल के विपरीत, दूसरी टीम किसी भी खिलाड़ी को फ़्री थ्रो शूट करने के लिए चुन सकती है) और विभिन्न लीगों के बीच भिन्नता पाई जाती है। घटना की बारंबारता अयोग्यता में परिणत हो सकती है। अत्यधिक संपर्क के साथ किए गए घोर फ़ाउल या जो गेंद को खेलने का एक प्रयास नहीं होता है, उन्हें अनस्पोर्ट्समैनलाइक फ़ाउल (या NBA में फ़्लैगरेंट फाउल) कहा जाता है और आम तौर पर निष्कासन का कारण बनता है।

यदि एक टीम, दी गई अवधि (चतुर्थांश या आधा) में, टीम फ़ाउल की एक निश्चित सीमा से अधिक - NBA और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में चार - फ़ाउल करती है, तो विरोधी टीम को उस अवधि के लिए सभी पिछले फ़ाउल पर एक या दो फ़्री थ्रो प्रदान किए जाते हैं, जहां लीग के आधार पर संख्या निश्चित होती है। अमेरिका के कॉलेज खेलों में अगर एक टीम आधे समय में 7 फ़ाउल से ज्यादा करती है, तो विरोधी टीम को वन-एंड-वन फ़्री थ्रो प्रदान किया जाता है (एक खिलाड़ी जो पहले बनाता है उसे दूसरा दिया जाता है). अगर एक टीम आधे समय में 10 से अधिक फ़ाउल करती है, तो विरोधी टीम को आधे के लिए सभी पिछले फ़ाउल पर दो फ़्री थ्रो प्रदान किए जाते हैं। एक अंतर्राष्ट्रीय खेल में जो खिलाड़ी पांच फ़ाउल करता है (तकनीकी फ़ाउल सहित), या एक NBA खेल में, छह फ़ाउल करता है (तकनीकी फ़ाउल के अतिरिक्त) उसे शेष बचे खेल में भाग लेने की अनुमति नहीं मिलती और उसे "फ़ाउल्ड आउट" कहा जाता है।

एक टीम द्वारा एक निर्धारित संख्या में फ़ाउल करने के बाद, उसे "इन द पेनाल्टी" कहा जाता है। स्कोरबोर्डों पर, यह आम तौर पर एक सूचक लाईट द्वारा प्रदर्शित होता है, जिस पर लिखा होता है "बोनस" या "पेनाल्टी", एक चमकदार दिशात्मक तीर द्वारा, यह इंगित करते हुए कि विरोधी टीम द्वारा फ़ाउल करने की स्थिति में टीम को फ़्री थ्रो प्राप्त होगा. (कुछ स्कोरबोर्डों पर किए गए फ़ाउलों की संख्या को भी दर्शाते हैं।)

एक खिलाड़ी के लिए, जो एक शॉट का प्रयास न करते हुए फ़ाउल हो जाता है, प्रदान किए गए फ़्री थ्रो की संख्या, किए गए फ़ाउलों की संख्या के साथ बढ़ती जाती है। शुरूआत में, एक शूट दिया जाता है, लेकिन अतिरिक्त फ़ाउलों की एक निश्चित संख्या के बाद, विरोधी टीम को (क) एक शॉट मिल सकता है और अगर पहला शॉट बन जाता है तो दूसरा शॉट मिलता है, जिसे "वन-एंड-वन" कहा जाता है, या (ख) दो शॉट मिल सकते हैं। अगर एक टीम वन-एंड-वन के मामले में पहला शॉट (या "फ़्रंट एंड") नहीं कर पाती है, तो विरोधी टीम गेंद के अधिकार को पुनःप्राप्त कर सकती है और खेलना जारी रख सकती है। अगर एक टीम, टू-शॉट मामले में पहला शॉट चूक जाती है, तो विरोधी टीम को गेंद के अधिकार को पुनःप्राप्त करने का प्रयास करने और खेल जारी रखने से पहले, दूसरे शॉट के पूर्ण होने का प्रतीक्षा करनी होगी.

अगर एक खिलाड़ी, शॉट करने के प्रयास में फ़ाउल हो जाता है और शॉट असफल रहता है, तो खिलाड़ी को प्रयास किये गए शॉट की मात्रा के बराबर फ़्री थ्रो प्रदान किया जाता है। एक खिलाड़ी नियमित टू-पॉइंट शॉट के प्रयास में फ़ाउल हो जाता है, तो दो शॉट प्राप्त होते हैं। एक खिलाड़ी थ्री-पॉइंट शॉट के प्रयास में फ़ाउल हो जाता है, तो तीन शॉट प्राप्त करता है।

अगर एक खिलाड़ी शॉट के प्रयास में फ़ाउल हो जाता है और शॉट सफल रहता है, तो आम तौर पर खिलाड़ी को एक अंक के लिए एक अतिरिक्त फ़्री थ्रो प्रदान किया जाता है। एक नियमित शॉट के साथ संयोजन में यह "थ्री-पॉइंट-प्ले" या "फोर-पॉइंट-प्ले" (या आम बोलचाल की भाषा में "एंड वन") कहलाता है, जिसकी वजह है फ़ाउल के समय बनी टोकरी (2 या 3 पॉइंट) और अतिरिक्त फ़्री थ्रो (1 अंक).

सामान्य तकनीक और तरीक़े[संपादित करें]

पोज़ीशन और ढाँचे[संपादित करें]

ऑफ्फेंसिव ज़ोन में बास्केटबॉल पोज़िशन्स

हालांकि नियम किसी भी पोज़ीशन को निर्दिष्ट नहीं करते हैं, फिर भी वे बास्केटबॉल के हिस्से के रूप में विकसित हो गए हैं। बास्केटबॉल के विकास के प्रथम पांच दशकों के दौरान, एक गार्ड, दो फॉरवर्ड और दो सेंटर या दो गार्ड, दो फॉरवर्ड और एक सेंटर का प्रयोग किया गया। 1980 दशक के बाद से, अधिक विशिष्ट पोज़ीशनों का विकास हुआ, जिनके नाम हैं:

  1. पॉइंट गार्ड : आम तौर पर टीम का सर्वाधिक तेज़ खिलाड़ी, गेंद को नियंत्रित करते हुए टीम के आक्रमण को प्रबंधित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि गेंद सही वक़्त पर सही खिलाड़ी के पास जाए.
  2. शूटिंग गार्ड: आक्रमण के दौरान उच्च मात्रा में शॉट बनाता है; विरोधी के सर्वश्रेष्ठ परिधि खिलाड़ी को प्रतिरक्षा के दौरान गार्ड करता है।
  3. स्मॉल फ़ॉरवर्ड: अक्सर मुख्य रूप से टोकरी से कट करते हुए और ड्रिबल भेदन के माध्यम से अंक अर्जित करने के लिए जिम्मेदार; बचाव पर रीबाउन्ड्स और स्टील्स तलाशता है, लेकिन कभी-कभी अधिक सक्रिय रूप से खेलता है।
  4. पावर फ़ॉरवर्ड: टोकरी की ओर अपनी पीठ करके अक्सर आक्रामक रूप से खेलता है; प्रतिरक्षा पर, टोकरी के नीचे खेलता है (ज़ोन रक्षा में) या विरोधी के पावर फ़ॉरवर्ड के खिलाफ़ (मैन-टू-मैन प्रतिरक्षा में)
  5. सेंटर: अंक अर्जित करने के लिए ऊंचाई और आकार का उपयोग करता है (आक्रमण पर), टोकरी की नज़दीक से रक्षा करने के लिए (प्रतिरक्षा पर), या रीबाउंड के लिए.

उपरोक्त विवरण लचीले हैं। कुछ अवसरों पर, किसी एक फ़ॉरवर्ड या सेंटर को तीसरे गार्ड से प्रतिस्थापित करते हुए टीमें, थ्री गार्ड ऑफेंस के उपयोग का चयन करती हैं। सबसे अधिक अदला-बदली किया जाने वाला पोज़ीशन है पॉइंट गार्ड और शूटिंग गार्ड, खासकर यदि दोनों खिलाड़ियों के पास अच्छा नेतृत्व और गेंद को संभालने का कौशल है।

दो मुख्य रक्षात्मक रणनीतियां हैं: ज़ोन डिफ़ेंस और मैन-टू-मैन डिफ़ेंस . ज़ोन डिफ़ेंस में, जो खिलाड़ी डिफ़ेंस पोज़ीशन में रहते हैं, वे जो प्रतिद्वंद्वी उनके ज़ोन में रहता है उसे गार्ड करते हैं।मैन-टू-मैन डिफ़ेंस में प्रत्येक डिफ़ेंस खिलाड़ी एक विशिष्ट प्रतिद्वंद्वी को गार्ड करता है और उसे कार्रवाई करने से रोकने की कोशिश करता है।

आक्रामक (ऑफ़ेंसिव) खेल में अधिक विविधता है, जिसमें आम तौर पर शामिल है नियोजित पास और बिना गेंद के खिलाडियों का हरकत करना. एक लाभप्रद पोज़ीशन हासिल करने के लिए एक आक्रामक खिलाड़ी द्वारा बिना गेंद की तीव्र हरकत कट कही जाती है। एक आक्रामक खिलाड़ी का अपने साथी को प्रतिद्वंद्वी द्वारा गार्ड करने से रोकने का सही प्रयास, जिसमें वह डिफ़ेंडर के रास्ते में ऐसे खड़ा हो जाता है कि उसका साथी उसके बग़ल से कट करता है, स्क्रीन या पिक कहलाता है। दोनों खेल पिक एंड रोल में संयुक्त हैं, जिसमें एक खिलाड़ी एक पिक सेट करता है और उसके बाद पिक से दूर टोकरी की तरफ़ "रोल" करता है। स्क्रीन और कट आक्रामक खेल में बहुत महत्वपूर्ण हैं; इनसे त्वरित पास और टीमवर्क को बढ़ावा मिलता है, जो सफल टोकरी का मार्ग प्रशस्त करता है। टीमों के पास लगभग हमेशा कई आक्रामक खेल नियोजित होते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी योजना अज्ञात रहे.कोर्ट में, पॉइंट गार्ड आम तौर पर यह संकेत देने के लिए जिम्मेदार है कि कौन-सा खेल होगा.

बास्केटबॉल के उच्च स्तर पर, रक्षात्मक और आक्रामक संरचना और पोज़ीशनों पर बल दिया गया है; और यही सब हैं, जिन पर एक कोच आम तौर पर चर्चा करने के लिए टाइम-आउट का अनुरोध करता है।

शूटिंग[संपादित करें]

खिलाड़ी एक शॉर्ट जम्प शॉट को रिलीज़ करता है, जबकि उसका डिफेंडर या तो नीचे गिरा दिया जाता है, या "एक चार्ज लेने" की कोशिश करता है।

शूटिंग, टोकरी के आर-पार गेंद फेंक कर अंक अर्जित करने का प्रयास है। यद्यपि, खिलाड़ियों और स्थितियों के साथ तरीक़े भिन्न हो सकते हैं, तथापि सबसे आम तकनीक निम्न रूप में रेखांकित की गई है:

खिलाड़ी टोकरी की ओर मुंह किये हुए कंधे की चौड़ाई के बराबर पैर फैलाकर, घुटने को थोड़ा मोड़कर और पीठ को सीधा रखते हुए खड़ा होता है। खिलाड़ी गेंद को प्रमुख हाथ (शूटिंग हाथ) की उंगलियों पर सिर से थोड़ा ऊपर रखता है, जबकि दूसरे हाथ से गेंद को बग़ल से सहारा देता है। गेंद को निशाने पर रखने के लिए, अग्र बाहु को टोकरी की दिशा में रखते हुए, खिलाड़ी की कोहनी, खड़े रूप से एक सीध में होनी चाहिए.मुड़े घुटनों को फैलाते हुए और शूटिंग हाथ को सीधा करते हुए गेंद को फेंका जाता है; गेंद उंगलियों के पोरों से घूमते हुए जाती है, जबकि कलाई पूर्ण नीचे की ओर गमन को पूरा करती है। शूटिंग हाथ को, पूरी तरह से फैलाते हुए गेंद फेंकने के पश्चात एक पल के लिए स्थिर रखा जाता है, जबकि कलाई पूरी तरह से मुड़ी होती है और उंगलियां नीचे की ओर इशारा करती हैं, इसे फ़ॉलो थ्रू के रूप में जाना जाता है, जिसे सही ढंग से करने से शॉट की सटीकता बढ़ती है। आम तौर पर, ग़ैर-शूटिंग हाथ का प्रयोग शॉट को केवल दिशा देने के लिए किया जाता है, उस पर बल देने के लिए नहीं.

अक्सर खिलाड़ी रिम पर गेंद के प्रभाव को धीमा करने के लिए, उस पर एक स्थिर बैकस्पिन (पार्श्व-घूर्णन) डालने का प्रयास करते हैं। शॉट का आदर्श प्रक्षेप-पथ किंचित् विवाद-योग्य है, लेकिन आम तौर पर कोच उचित चाप की सिफ़ारिश करते हैं। खिलाड़ी सीधे टोकरी में शॉट मार सकते हैं या बैकबोर्ड का उपयोग करते हुए गेंद को टोकरी में पुन:प्रेषित कर सकते हैं।

ऊपर वर्णित पद्धति का प्रयोग करने वाले दो सबसे आम शॉट हैं, सेट शॉट और जम्प शॉट .सेट शॉट खड़े पोज़ीशन से किया जाता है, जिसमें दोनों पैर ज़मीन पर ही रहते हैं और आम तौर पर इसका इस्तेमाल फ़्री थ्रो के लिए होता है। जम्प शॉट हवा में उछलते हुए किया जाता है, जब गेंद को छलांग की शीर्ष ऊंचाई से फेंका जाता है। इससे अपेक्षाकृत अधिक ज़ोर और विस्तार मिलता है और साथ ही, इससे खिलाड़ी को डिफ़ेंडर से ऊंचे होने का मौक़ा मिलता है। पैर के ज़मीन पर वापस आने से पहले, गेंद को फेंकने में विफलता यात्रा-उल्लंघन मानी जाती है।

एक अन्य आम शॉट है लेअप . इस शॉट में खिलाड़ी को टोकरी की ओर गतिशील रहने की आवश्यकता है और गेंद को टोकरी के अंदर "ले" "अप" करना होता है और आम तौर पर बैकबोर्ड से हट कर (बैकबोर्ड-मुक्त, अंडरहैंड संस्करण फ़िंगर रोल कहलाता है).भीड़ के लिए सबसे अधिक आनंददायक और आम तौर पर सर्वोच्च-प्रतिशत सटीक शॉट है स्लैम डंक, जिसमें खिलाड़ी बहुत ऊंची छलांग लगाता है और गेंद को नीचे की ओर फेंकता है, सीधे घेरे के आर-पार.

एक और शॉट जो आम होता जा रहा है वह है "सर्कस शॉट". सर्कस शॉट एक निम्न-प्रतिशत शॉट है, जिसे शूटर द्वारा हवा में असंतुलित रहते हुए, नीचे आकर तथा/या टोकरी से दूर मुंह फेर कर, झटके से उछालते हुए या घेरे में शूट किया जाता है।

एक शॉट, जो रिम और बैकबोर्ड दोनों से पूरी तरह से चूक जाता है, एअर बॉल कहलाता है। विशेष रूप से एक ख़राब शॉट, या जो सिर्फ़ बैकबोर्ड को हिट करता है, उसे मज़ाक के तौर पर ब्रिक कहा जाता है।

रीबाउन्डिंग[संपादित करें]

रीबाउन्डिंग का उद्देश्य एक फ़्री थ्रो या फ़ील्ड गोल के चूक जाने के बाद सफलतापूर्वक बास्केटबॉल का अधिकार प्राप्त करना है, क्योंकि वह घेरे या बैकबोर्ड से पलटता है। यह खेल में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, चूंकि अधिकांश क़ब्जे, एक टीम के शॉट चूक जाने के बाद समाप्त हो जाते हैं। रीबाउन्ड की दो श्रेणियां हैं: आक्रामक रीबाउन्ड, जिसमें गेंद आक्रामक पक्ष द्वारा बरामद की जाती है और क़ब्जा बदलता नहीं है और रक्षात्मक रीबाउन्ड, जिसमें बचाव टीम, मुक्त गेंद पर पुनः क़ब्जा जमाती है। अधिकांश रीबाउन्ड रक्षात्मक होते हैं, चूंकि जो टीम डिफ़ेंस में होती है, वह चूक जाने वाले शॉट को पुन:प्राप्त करने की बेहतर स्थिति में होती है।

पासिंग[संपादित करें]

खिलाड़ियों के बीच गेंद को पहुंचाने की विधि को पास कहते हैं। अधिकांश पास देते समय, शक्ति-वर्धन के लिए एक क़दम आगे बढाया जाता है और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए हाथों को आगे बढ़ाते हैं।

एक प्रमुख पास चेस्ट पास है। गेंद, पास करने वाले के सीने से सीधे रिसीवर (पास लेने वाले) के सीने पर जाती है। एक उचित चेस्ट पास में, वेग बढ़ाने के लिए अंगूठे बाहर की ओर तड़कते हैं और डिफेंस को प्रतिक्रिया का मौक़ा नहीं मिलता।

पास का एक अन्य प्रकार है बाउंस पास . इसमें पास देने वाला, गेंद को अपने सीने से रिसीवर के सीने तक लहरा कर बाउंस करते हुए दो तिहाई दूरी तक ले जाता है। गेंद कोर्ट पर गिरती है और रिसीवर की ओर चली जाती है। चेस्ट पास की तुलना में बाउंस पास को पूरा होने में ज़्यादा वक़्त लगता है, लेकिन विरोधी टीम के लिए बीच में रोकना मुश्किल भी होता है (गेंद को जान-बूझ कर किक करना उल्लंघन है). इस प्रकार, खिलाड़ी भीड़ भरे मौक़ों पर या एक डिफ़ेंडर को पास करने के लिए, अक्सर बाउंस पास का उपयोग करते हैं।

ओवरहेड पास का प्रयोग एक डिफ़ेंडर के ऊपर से गेंद पास करने के लिए किया जाता है। गेंद, पासर के सिर के ऊपर से छोड़ी जाती है।

आउटलेट पास तब किया जाता है, जब एक टीम को डिफ़ेंसिव रीबाउन्ड मिलता है। रीबाउन्ड के बाद अगला पास आउटलेट पास होता है।

किसी भी अच्छे पास का महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसे रोकना मुश्किल होता है। अच्छे पासर काफी सटीकता के साथ गेंद को पास करते हैं और उन्हें ठीक से पता होता है कि उनके प्रत्येक साथी को गेंद कहां प्राप्त करना पसंद है। ऐसा करने का एक विशेष तरीक़ा है, प्राप्त करने वाले साथी को बिना देखे गेंद पास करना.इसे कहा जाता है नो लुक पास

पासिंग की एक अन्य उन्नत शैली है बिहाइंड द बैक पास, जिसमें इसके नाम के अनुरूप, पासर द्वारा पीछे की ओर टीम के एक साथी को गेंद फेंकना शामिल है। हालांकि कुछ खिलाड़ी ऐसे पास को प्रभावी ढंग से कर सकते हैं, तथापि कई प्रशिक्षक नो-लुक या बिहाइंड द बैक पास को प्रोत्साहित नहीं करते, उनका मानना है कि इसे नियंत्रित करना मुश्किल है और इसमें टर्नओवर्स या उल्लंघन की अधिक संभावना है।

ड्रिब्लिंग[संपादित करें]

एक अमेरिकी नौसेना ("नौसेना") खिलाड़ी ने अकादमी छोड़ दिया, एक अमेरिकी सैन्य अकादमी ("सेना") डिफेंडर बना

गेंद को एक हाथ से लगातार उछालने की कार्रवाई को ड्रिब्लिंग कहते हैं और एक खिलाड़ी के लिए गेंद के साथ क़दम बढ़ाने के लिए, यह एक अपेक्षा है। ड्रिबल करने के लिए, एक खिलाड़ी गेंद को हथेली से मारने के बजाए उंगलियों से ज़मीन की ओर नीचे धक्का देता है; यह अधिक नियंत्रण सुनिश्चित करता है।

जब ड्रिब्लिंग करते हुए एक प्रतिद्वंद्वी के सामने से गुज़रते हैं तो ड्रिबलर को अपने हाथों को प्रतिद्वंद्वी से अधिकतम दूरी पर रखते हुए ड्रिबल करना चाहिए, जिससे रक्षात्मक खिलाड़ी के लिए गेंद को पाना और अधिक मुश्किल हो जाए. इसलिए यह एक खिलाड़ी के लिए महत्वपूर्ण है कि वह समर्थ रूप से दोनों हाथों से ड्रिबल करने में सक्षम हो.

अच्छे ड्रिबल करने वाले (या "गेंद संचालक") गेंद को भूमि पर कम उछालते हैं, जिससे गेंद की हाथ से ज़मीन तक की यात्रा में दूरी कम हो जाती है और इससे डिफ़ेंडर के लिए गेंद "चुराना" और अधिक कठिन हो जाता है। अच्छे गेंद संचालक बड़ी तीव्रता से अपनी पीठ के पीछे से, अपने पैरों के बीच में ड्रिबल करते हैं और अचानक दिशा बदल लेते हैं, जिससे एक अबूझ ड्रिब्लिंग पद्धति बनती है जिसके खिलाफ़ डिफ़ेंड करना अधिक कठिन हो जाता है। यह क्रॉसओवर कहलाता है, जो ड्रिब्लिंग करते हुए डिफ़ेंडर से आगे निकलने का सबसे प्रभावी तरीक़ा है।

एक कुशल खिलाड़ी, गेंद की स्थिति की ख़बर रखने के लिए, ड्रिबल गति या परिधीय दृष्टि के उपयोग द्वारा, गेंद को बिना देखे ड्रिबल कर सकता है। गेंद पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता ना होने पर एक खिलाड़ी टीम के साथियों को या अंक अर्जित करने के मौक़ों को देख सकता है, साथ ही साथ, अपने पास से किसी और द्वारा गेंद चुरा लिए जाने के ख़तरे को टाल सकता है।

ब्लॉकिंग[संपादित करें]

जब किसी शॉट के प्रयास के बाद, एक डिफ़ेंडर गेंद छूकर शॉट को बदलने में सफल होता है, तो एक ब्लॉक निष्पादित होता है। खेल के लगभग सभी संस्करणों में, जब गेंद अपने दायरे से नीचे के रास्ते में हो, गेंद को छूना अवैध है; यह गोलटेंडिंग के रूप में जाना जाता है। बैकबोर्ड को छू लेने के बाद एक शॉट को ब्लॉक करना भी अवैध है, या जब गेंद का कोई भी भाग रिम से प्रत्यक्ष रूप से ऊपर है।

एक शॉट को ब्लॉक करने के लिए एक खिलाड़ी को, जिस ऊंचाई से शॉट छूटी है उससे अधिक ऊपर तक पहुंचने में सक्षम होना होगा. इस प्रकार, ब्लॉकिंग में ऊंचाई एक लाभ के रूप में हो सकती है। खिलाड़ी जो लंबे हैं और आम तौर पर पावर फ़ॉरवर्ड या सेंटर पोज़ीशन पर खेलते हैं, वे गार्ड पोज़ीशन पर खेलने वाले कम लंबे खिलाड़ियों की तुलना में अधिक ब्लॉक दर्ज कराते हैं। हालांकि, अच्छे समय-प्रबंधन और पर्याप्त उच्च ऊर्ध्वाधर छलांग के द्वारा, छोटे क़द के खिलाड़ी भी प्रभावी शॉट ब्लॉकर्स हो सकते हैं।

ऊंचाई[संपादित करें]

पेशेवर स्तर पर, अधिकांश पुरुष खिलाड़ी 6 फीट 3 इंच (1.91 मी॰) से ऊपर हैं और अधिकांश महिलाएं 5 फीट 7 इंच (1.70 मी॰) से ऊपर. गार्ड्स, जिनके लिए शारीरिक समन्वय और गेंद संचालन का कौशल महत्वपूर्ण है, आम तौर पर सबसे छोटे क़द के खिलाड़ी होते हैं। पुरुष प्रो लीग में लगभग सभी फ़ॉरवर्ड 6 फीट 6 इंच (1.98 मी॰) या लंबे हैं। अधिकांश सेंटर 6 फीट 10 इंच (2.08 मी॰) से अधिक लंबे हैं। सभी NBA टीमों को दिए गए सर्वेक्षण के अनुसार, सभी NBA खिलाड़ियों की औसत ऊंचाई बस 6 फीट 7 इंच (2.01 मी॰) के नीचे है और औसत वज़न 222 पौंड (101 कि॰ग्राम) के क़रीब.खिलाड़ी, जो NBA में आज तक सबसे लंबे रहे हैं, वे हैं - मैन्युट बोल और घेओर्ग मुरेसन, दोनों ही 7 फीट 7 इंच (2.31 मी॰) ऊंचे थे। वर्तमान में सबसे लंबा NBA खिलाड़ी याओ मिंग है, जो 7 फीट 6 इंच (2.29 मी॰)ऊंचा है।

NBA में खेलने वाला आज तक का सबसे छोटे क़द का खिलाड़ी है, मुग्सी बोगुस, जिसकी लंबाई है 5 फीट 3 इंच (1.60 मी॰) अन्य छोटे खिलाड़ी प्रो स्तर पर फले-फूले.एंथोनी "स्पड" वेब सिर्फ़ 5 फीट 7 इंच (1.70 मी॰) लंबा था, लेकिन उसकी ऊर्ध्वाधर छलांग 42-इंच (1.07 मीटर) थी, जो छलांग के वक़्त उसे महत्वपूर्ण ऊंचाई देती थी। NBA में वर्ष 2006-07 के सीज़न के दौरान सबसे छोटा खिलाड़ी अर्ल बॉयकिंस है, जिसकी ऊंचाई 5 फ़ीट 5 इंच (1.65 मीटर) है। जबकि छोटे खिलाड़ी शूटिंग के खिलाफ़ रक्षा में अक्सर अच्छे नहीं होते, कोर्ट के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों के बीच से वे बड़ी तीव्रता से अपना रास्ता बनाते हुए निकलते हैं और लघुता के साथ गेंद को चोरी करने की क्षमता, उनकी ताक़त है।

भिन्न और समान खेल[संपादित करें]

बास्केटबॉल के भिन्न रूप, बास्केटबॉल के खेल पर आधारित गतिविधियां हैं, जिसमें बास्केटबॉल के आम कौशल और उपकरण (मुख्य रूप से गेंद और टोकरी) का उपयोग होता है। कुछ भिन्न रूपों में केवल सतही नियम-परिवर्तन हैं, जबकि अन्य रूप, भिन्न खेल हैं जिसमें बास्केटबॉल के विभिन्न प्रभावों को देखा जा सकता है। अन्य भिन्न रूपों में बच्चों के खेल, प्रतियोगिताएं या गतिविधियां शामिल हैं, जिनका उद्देश्य खिलाड़ियों के कौशल को सुदृढ़ करना है।

मुख्य बास्केटबॉल खेल के अलावा बास्केटबॉल के कई भिन्न रूप हैं, जिनमें शामिल हैं - व्हीलचेअर बास्केटबॉल, वाटर बास्केटबॉल, बीच बास्केटबॉल, स्लैमबॉल, स्ट्रीटबॉल और यूनीसाइकिल बास्केटबॉल . बास्केटबॉल का एक प्रारंभिक संस्करण था सिक्स-ऑन-सिक्स बास्केटबाल, जो 1950 दशक के अंत तक खेला गया। यहां तक कि एक डंकी बास्केटबॉल भी है, जो गधे पर खेला जाता है, लेकिन वह संस्करण पशु-अधिकार समूहों के हमले के अंतर्गत आ गया।

खेल, जिनमें बास्केटबॉल कौशल और उपकरणों का उपयोग होता है, उनमें शामिल हैं - हाफ़-कोर्ट गेम का लोकप्रिय संस्करण, जो बिना रेफ़री या कड़े नियमों के अनौपचारिक सेटिंग में खेला जाता है। शायद सबसे आम भिन्न रूप हाफ़ कोर्ट खेल है। केवल एक टोकरी का इस्तेमाल किया जाता है और गेंद को आवश्यक रूप से हाफ़ कोर्ट या थ्री पॉइंट लाइन के बाहर "क्लिअर" - पास या ड्रिबल किया जाता है - हर बार गेंद के अधिकार पर एक टीम से दूसरी टीम में परिवर्तन होता है। हाफ़ कोर्ट खेल में, कम हृदयवाहिनी क्षमता की आवश्यकता होती है, चूंकि खिलाड़ियों को पूरे कोर्ट में आगे-पीछे भागने की जरूरत नहीं होती.हाफ़ कोर्ट खेल में कोर्ट पर प्रयुक्त खिलाड़ियों की संख्या भी अधिक है, एक महत्वपूर्ण लाभ, जब कई खिलाड़ी खेलना चाहते हों.(दिलचस्प रूप से, हाफ़ कोर्ट खेल तब भी खेले जाते हैं जब पूर्ण 5-ऑन-5 टीम के निर्माण के लिए खिलाड़ियों की एक अपर्याप्त संख्या होती है)

अन्य बास्केटबॉल के खेल भी हैं जैसे

व्हीलचेयर बास्केटबॉल[संपादित करें]

द्वितीय विश्व युद्ध के विकलांग दिग्गजों[23] द्वारा रचित व्हीलचेयर बास्केटबॉल, शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई व्हीलचेयर पर खेला जाता है। दुनिया में व्हीलचेयर बास्केटबॉल का शासी निकाय अंतर्राष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल फ़ेडरेशन[24] (IWBF) है।

वाटर बास्केटबॉल[संपादित करें]

वाटर बास्केटबॉल, एक स्विमिंग पूल में खेला जाता है और इसमें बास्केटबॉल और वाटर पोलो के नियमों को मिला दिया गया है।

बीच बास्केटबॉल[संपादित करें]

समुद्र तटों पर खेले जाने वाले बास्केटबाल के इस संशोधित संस्करण का आविष्कार फ़िलिप ब्रायंट ने किया था।[25] बीच बास्केटबॉल एक वृत्ताकार कोर्ट में गोल पर बिना बैकबोर्ड के, बिना आउट-ऑफ़-बाउन्ड्स नियम के खेला जाता है, जहां गेंद को पास या 2½ क़दम द्वारा चलाया जाता है, चूंकि एक नरम सतह पर ड्रिब्लिंग लगभग असंभव है।[26] बीच बास्केटबॉल बहुत लोकप्रिय और बड़े पैमाने पर खेला जाने वाला प्रतिस्पर्धात्मक खेल बन गया है। पंद्रह वार्षिक विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा चुका है।

डंक हूप्स[संपादित करें]

डंक हूप्स (उर्फ़ डंक बॉल) बास्केटबॉल के खेल का एक भिन्न रूप है, जो अपेक्षाकृत कम ऊंचाई (बास्केटबॉल के नियम के अंतर्गत 10 फ़ुट) के रिम के साथ बास्केटबॉल के हूप्स पर खेला जाता है। इसकी उत्पत्ति तब हुई, जब स्लैम डंक की लोकप्रियता बढ़ी और इसे नीची रिम के साथ और परिवर्तित गोलटेंडिंग नियमों के प्रयोग से, डंक के और बेहतर मौक़े बनाने के लिए विकसित किया गया।

स्लैमबॉल[संपादित करें]

स्लैमबॉल, ट्रैम्पोलाइंस सहित पूर्ण-संपर्क बास्केटबॉल है। नेट के आर-पार गेंद को खेल कर अंक अर्जित किए जाते हैं, जैसा कि बास्केटबॉल में, हालांकि अंक अर्जन के नियमों को संशोधित किया गया है। जनक खेल से मुख्य अंतर कोर्ट का है; गद्देदार बास्केटबॉल रिम और बैकबोर्ड के नीचे ज़मीन पर चार ट्रैम्पोलाइंस रहते हैं, जो खिलाड़ियों स्लैम डंक के लिए अधिक ऊंचाइयों तक प्रेरित करती हैं। चार खिलाड़ी वाले टीमों के सदस्यों को, नियम भी कुछ शारीरिक संपर्क की अनुमति देते हैं।

स्ट्रीटबॉल[संपादित करें]

स्ट्रीटबॉल, बास्केटबॉल का एक कम औपचारिक संस्करण है, जो दुनिया भर में खेल के मैदानों पर और जिमनेज़िअम में खेला जाता है। अक्सर कोर्ट का केवल आधा हिस्सा प्रयुक्त होता है, अन्यथा खेल के नियम बास्केटबॉल के बिल्कुल समान ही हैं। एक खेल में या एक रन में भाग लेने वालों की संख्या, एक डिफ़ेंडर और एक व्यक्ति ऑफेंस पर से लेकर (वन ऑन वन के रूप में ज्ञात) पांच खिलाड़ियों वाली दो पूर्ण टीमों तक हो सकती है।

दुनिया भर में स्ट्रीटबॉल एक बहुत लोकप्रिय खेल है और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ शहरों ने स्ट्रीटबॉल कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जैसे मिडनाईट बास्केटबॉल. कई शहर अपने सप्ताहांत लंबे स्ट्रीटबॉल टूर्नामेंट भी आयोजित करते हैं।

यूनीसाइकिल बास्केटबॉल[संपादित करें]

यूनीसाइकिल बास्केटबॉल, सामान्य बास्केटबॉल कोर्ट पर समान नियमों के साथ एक विनियमन बास्केटबॉल प्रयोग से खेला जाता है, उदाहरण के लिए सवारी करते समय एक खिलाड़ी को ड्रिबल करना आवश्यक है। ऐसे कई नियम हैं जो यूनीसाइकिल बास्केटबॉल के लिए विशिष्ट रूप से हैं जैसे कि गेंद को इन-बाउन्डिंग करते वक़्त एक खिलाड़ी का कम से कम एक पांव पेडल पर होना चाहिए.यूनीसाइकिल बास्केटबॉल आम तौर पर 24" या छोटी यूनीसाइकिल के उपयोग से खेला जाता है, तथा कोर्ट और खिलाड़ियों के पांव के अगले भाग, दोनों को संरक्षित रखने के लिए प्लास्टिक पेडल का उपयोग किया जाता है। लोकप्रिय यूनीसाइकिल बास्केटबॉल खेल उत्तरी अमेरिका में आयोजित किये जाते हैं।[27]

बहुत दूरस्थ संबंध वाले बास्केटबॉल खेल[संपादित करें]

बास्केटबॉल से निकले खेलों में, जो आज पृथक खेल हैं, निम्न शामिल हैं:

  • कोर्फ़बॉल (डच: कोर्फ़बल) नीदरलैंड्स में शुरू हुआ और अब मिक्स्ड नेटबॉल और बास्केटबॉल के समान, एक मिश्रित लिंग टीम गेंद खेल के रूप में दुनिया भर में खेला जाता है।
  • नेटबॉल (पहले महिला बास्केटबॉल के रूप में विदित, लेकिन अब पुरुष और महिला, दोनों द्वारा खेला जाता है), एक सीमित-संपर्क टीम खेल है, जिसमें सात खिलाड़ियों वाली दो टीमें एक दूसरे के विरुद्ध एक उच्च घेरे से गेंद आर-पार करके अंक अर्जित करने की कोशिश करती हैं।
  • स्लैमबॉल, ट्रैमपोलाइंस सहित एक पूर्ण-संपर्क बास्केटबॉल है। हालांकि अंक अर्जित करने के नियम संशोधित हैं, फिर भी नेट के आर-पार गेंद को खेल कर अंक बनाए जाते हैं, जैसा बास्केटबॉल में होता है। जनक खेल की तुलना में मुख्य भिन्नता कोर्ट की है; गद्देदार बास्केटबॉल रिम और बैकबोर्ड के नीचे ज़मीन पर चार ट्रैम्पोलाइंस रहते हैं, जो खिलाड़ियों को स्लैम डंक के लिए अधिक ऊंचाइयों तक प्रेरित करती हैं। चार खिलाड़ियों वाले टीम के सदस्यों को, नियम भी कुछ शारीरिक संपर्क की अनुमति देते हैं।

बास्केटबॉल के सामाजिक रूप[संपादित करें]

बास्केटबॉल विभिन्न सामाजिक समूहों द्वारा अपनाया गया है और जिनके लिए उन्होंने अपने स्वयं के परिवेशों और कभी-कभी अपने खुद के नियमों की स्थापना की है। बास्केटबॉल के ऐसे सामाजिक रूपों में शामिल हैं:

  • मनोरंजन बास्केटबॉल, जहां खेल जीतने के बजाय, आनंद, मनोरंजन तथा परिवार और मित्रता का साम्राज्य है।
  • बास्केटबॉल स्कूल और अकादमी, जहां छात्रों को बास्केटबॉल के विकसित हो रहे मूल सिद्धांतों का प्रशिक्षण दिया जाता है, फ़िटनेस और क्षमता वृद्धि के अभ्यास कराए जाते हैं और विभिन्न बास्केटबॉल कौशल सिखाए जाते हैं। बास्केटबॉल छात्र, गेंद संचालन करना, पास करना, ड्रिबल करना, विभिन्न दूरियों से शूटिंग करना, रीबाउन्डिंग करना, आक्रामक चालें, रक्षा, ले-अप, स्क्रीन आदि बास्केटबॉल नियम और बास्केटबॉल नैतिकता सीखते हैं। इनके अलावा, विभिन्न अवसरों पर आयोजित होने वाले बास्केटबॉल कैंप्स भी लोकप्रिय हैं, जहां अक्सर बास्केटबॉल कार्यक्रमों की तैयारी होती है और कौशल में सुधार के लिए बास्केटबॉल क्लीनिक आयोजित होते हैं।
  • कॉलेज और विश्वविद्यालय बास्केटबाल उच्च शिक्षा के शिक्षण संस्थानों में खेला जाता है।
  • विकलांग बास्केटबाल विभिन्न विकलांग समूहों द्वारा खेला जाता है जैसे:
  • जातीय और धर्म आधारित बास्केटबॉल. जातीय बास्केटबॉल के उदाहरण हैं भारत-पाकिस्तान या अमेरिका में रूसी या अर्मेनियाई लीग अथवा उदाहरण के लिए कनाडा या संयुक्त राज्य अमेरिका या खाड़ी में फ़िलिपिनो प्रवासी बास्केटबॉल लीग. जबकि धर्म-आधारित बास्केटबॉल में शामिल हैं, विशेष रूप से चर्च संबंधित ईसाई बास्केटबॉल लीग, यहूदी, मुस्लिम और हिंदू बास्केटबॉल लीग आदि या पंथ संबंधी लीग जैसे अमेरिका या कनाडा में कोप्टिक, सीरियाक/असीरियन बास्केटबॉल लीग.
  • गे बास्केटबाल, गे (समलैंगिक पुरुष) लेस्बियन (समलैंगिक स्त्री) उभयलिंगी और ट्रांसजेंडर समुदायों में समलैंगिक बास्केटबॉल लीग खेला जाता है। बास्केटबॉल का खेल समलैंगिक खेलों, वर्ल्ड आउटगेम्स और यूरो गेम्स के दौरान होने वाले कार्यक्रमों का एक प्रमुख हिस्सा है।
  • मिडनाईट बास्केटबॉल, अमेरिका और अन्य जगहों पर शहर के आतंरिक अपराधों को नियंत्रित करने की एक बास्केटबॉल पहल, जिसके द्वारा शहरी युवाओं को सड़कों से दूर रखते हुए उन्हें ड्रग्स और अपराध के विकल्प के तौर पर इस खेल में उलझाए रखा जाता है।
  • मिनी बास्केटबॉल, छोटे बच्चों द्वारा खेला जाता है।
  • मैक्सी बास्केटबॉल बुज़ुर्ग व्यक्तियों द्वारा खेला जाता है।
  • प्रिज़न बास्केटबॉल, जेलों और सुधार-गृहों में खेला जाने वाला बास्केटबॉल. सक्रिय धार्मिक बास्केटबॉल मिशनरी समूह भी हैं, जो क़ैदियों के साथ बास्केटबॉल खेलते हैं। कुछ जेलों ने अपना प्रिज़न बास्केटबॉल लीग विकसित किया है। कभी-कभी, ग़ैर-क़ैदी भी इस तरह के लीग में खेल सकते हैं, बशर्ते कि सभी घरेलू और बाह्य खेल, जेल के कोर्ट में खेले जाएं. फ़िल्म निर्देशक जेसन मोरियार्टी ने एक खेल से संबंधित जेल बॉल नामक एक वृत्तचित्र भी जारी किया है।
  • रेज़बॉल, रिज़र्वेशन बॉल का छोटा रूप है, जिसका प्रयोग बास्केटबॉल के शौक़ीन मूल अमेरिकी को वर्णित करने के लिए किया जाता है और कुछ क्षेत्रों में उनके मूल अमेरिकी टीमों के खेलने की शैली के लिए प्रयुक्त होता है।
  • स्कूल/हाई स्कूल बास्केटबाल, सभी विद्यालय प्रणालियों में सबसे अधिक अभ्यास किये जाने वाले और लोकप्रिय खेलों में से एक बास्केटबॉल का खेल.
  • शो बास्केटबॉल, जैसा कि मनोरंजन बास्केटबॉल शो टीमों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है, मुख्य उदाहरण है हार्लेम ग्लोबट्रॉटर्स.कुछ विशिष्ट मनोरंजन टीमें भी हैं:
    • सेलिब्रिटी बास्केटबॉल, मशहूर हस्तियों (अभिनेता, गायक आदि) से बनी जो अपने स्वयं के लीग में खेलते हैं या अक्सर मनोरंजन और धर्मार्थ कार्यक्रमों के लिए सार्वजनिक रूप से.
    • मिजेट बास्केटबॉल, छोटे क़द के एथलीटों से बनी टीम, जो बास्केटबॉल के प्रयोग से शो प्रस्तुत करती है
    • स्लैमबॉल, मनोरंजन कार्यक्रमों के रूप में प्रस्तुत
  • महिला बास्केटबॉल महिलाओं द्वारा खेली जाती है

फंतासी बास्केटबॉल[संपादित करें]

फंतासी बास्केटबॉल, फंतासी बेसबॉल से प्रेरित था। मूल रूप से हाथ से आंकडों पर नज़र रखते हुए खेला जाता है, यह 1990 के दशक के दौरान इंटरनेट के आगमन के बाद लोकप्रिय हुआ। जो लोग इस खेल को खेलते हैं उन्हें कभी-कभी महाप्रबंधक कहा जाता है, जो वास्तविक NBA खिलाड़ियों को ड्राफ्ट करते हैं और उनके बास्केटबाल आंकडों की गणना करते हैं। यह खेल ESPN फैंटेसी स्पोर्ट्स, NBA.com और Yahoo! फैंटेसी स्पोर्ट्स द्वारा लोकप्रिय बनाया गया। अन्य खेल वेबसाइटों ने खेल को दिलचस्प रखते हुए और प्रतिभागियों को वास्तव में विशिष्ट खिलाड़ियों का मालिक बनाते हुए समान स्वरूप प्रदान किया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Greatest Canadian Invention". मूल से 25 अक्तूबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  2. "Hoop Hall History Page". मूल से पुरालेखित 25 जुलाई 2013. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  3. "James Naismith Biography". 2007-02-14. मूल से 5 फ़रवरी 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-02-14.
  4. थिंकक्वेस्ट, बास्केटबॉल Archived 2013-06-24 at the वेबैक मशीन. 2009/01/20 को अभिगम.
  5. "Newly found documents shed light on basketball's birth". ESPN.com. Associated Press. 2006-11-13. मूल से 1 दिसंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-01-11.
  6. "Pioneers in Physical Education". पपृ॰ 661–662. मूल से 20 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-06-03.
  7. "Senda Berenson Papers". मूल से 3 फ़रवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-06-03.
  8. "हैमलिन विश्वविद्यालय एथलेटिक्स: हटन एरेना". मूल से 28 मई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  9. "हैम्लिन विश्वविद्यालय एथलेटिक्स: प्रवेश एथलेटिक्स परिचय पेज". मूल से 20 सितंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  10. "You Come in as a Squirrel and Leave as an Owl". मूल से 15 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-06-02.
  11. "Historical Timeline". मूल से 21 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-06-02.
  12. "The Great Teams". मूल से 12 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-06-02.
  13. क्वीन्स जर्नल, खंड. 31, सं. 7, 16 फ़रवरी 1904, कनाडा विश्वविद्यालय बास्केटबाल के 105 वर्ष, अर्ल जुकरमन द्वारा, http://www.cisport.ca/e/m_basketball/story_detail.cfm?id=13618 Archived (दिनांक अनुपस्थित) at the Portuguese Web Archive
  14. "राष्ट्रीय स्कोलैस्टिक बास्केटबॉल प्रतियोगिता - hoopedeia.nba.com - 13 सितम्बर 2009 को पुनःप्राप्त". मूल से 10 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  15. "राष्ट्रीय कैथोलिक स्कोलैस्टिक बास्केटबॉल प्रतियोगिता, 1924-1941 - hoopedia.nba.com - 13 सितम्बर 2009 को पुनःप्राप्त". मूल से 10 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  16. "नेशनल कैथोलिक इनविटेशन बास्केटबाल टूर्नामेंट - hoopedia.nba.com - 13 सितम्बर 2009 को पुनःप्राप्त". मूल से 10 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  17. "hoopedia.nba.com - नेशनल इंटरस्कोलैस्टिक बास्केटबॉल टूर्नामेंट फॉर ब्लैक हाई स्कूल, 1929-1942 - 13 सितम्बर 2009 को पुनःप्राप्त". मूल से 10 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  18. "नेशनल इनविटेशनल इंटरस्कोलैस्टिक बास्केटबॉल टूर्नामेंट - hoopedia.nba.com - 13 सितम्बर 2009 को पुनःप्राप्त". मूल से 10 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  19. स्ट्रीट एंड स्मिथ स्पोर्ट्सबिज़नस जर्नल MLS उपस्थिति, टी.वी. दर्शकों की संख्या घटी Archived 2016-01-25 at the वेबैक मशीन
  20. स्ट्रीट एंड स्मिथ का स्पोर्ट्सबिज़नेस जर्नल, NHL की उपस्थिति, टी.वी. रेटिंग्स, दोनों बढ़ते दिखे Archived 2010-12-23 at the वेबैक मशीन
  21. टेलीविज़न न्यूज़ीलैंड, बास्केटबॉल | कठिन समय से गुजर रही NBA Archived 2015-03-18 at the वेबैक मशीन
  22. "Connor Sports Flooring". मूल से 10 दिसंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-06-03.
  23. "लर्न बास्केटबॉल ऑन फाइंडस्पोर्ट्सनाऊ". मूल से 7 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  24. "IWBF वेबसाइट". मूल से 9 मई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  25. "वर्ल्ड बीच बास्केटबॉल साइट". मूल से 19 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  26. http://www.beachbasketball.com Archived 2017-09-19 at the वेबैक मशीन Beachbasketball.com वेब साइट
  27. कॉमकास्ट स्पोर्ट्सनेट फ़ीचर अबाउट बर्कले यूनीसाइकिल बास्केटबॉल[मृत कड़ियाँ]
  28. "बैंकशॉट बास्केटबॉल वेबसाइट". मूल से 5 दिसंबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

बास्केटबॉल के बारे में, विकिपीडिया के बन्धुप्रकल्पों पर और जाने:
शब्दकोषीय परिभाषाएं
पाठ्य पुस्तकें
उद्धरण
मुक्त स्रोत
चित्र एवं मीडिया
समाचार कथाएं
ज्ञान साधन

ऐतिहासिक[संपादित करें]

संगठन[संपादित करें]

अन्य[संपादित करें]

साँचा:Fb start साँचा:International basketball साँचा:Prohoops साँचा:Fb end साँचा:Team Sport mhr: Баскетбол