विकिपीडिया:विकिपरियोजना हिन्दू धर्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
 मुखपृष्ठ उपपरियोजनाएँ श्रेष्ठ लेख सूची संवाद एवं सुझाव सदस्यता 
Om symbol.svg


हिन्दी विकिपीडिया
की हिन्दू धर्म परियोजना में आपका स्वागत है

यह परियोजना हिन्दी विकिपीडिया में हिन्दू (सनातन) धर्म से सम्बन्धित लेखों के विकास एवं विस्तार के लिए स्थापित की गई है। यह पृष्ठ परियोजना के लिए और सभी को इससे जुडने की अनुमति है।
HinduSwastika.svg


हिन्दू धर्म

Lotus.svg   Mahamantra.svg   JainismSymbol.PNG   SriYantra color.svgहिन्दू धर्म       हिन्दू त्यौहार       हिन्दू पँचांग   Hinduism symbol.png   Brosen sritilaka.svg   Sri Yantra.svg


हिन्दू धर्म (संस्कृत: सनातन धर्म) विश्व के सभी बड़े धर्मों में सबसे पुराना धर्म है । यह वेदों पर आधारित धर्म है जो अपने अन्दर कई अलग-अलग उपासना पद्धतियाँ, मत, सम्प्रदाय, और दर्शन समेटे हुए है। हिन्दू धर्म विज्ञान के नियम पर आधारित जीवन शैली है। यह अत्यन्त लचीला एवं उदार धर्म है। ये दुनिया का चौंथा सबसे बड़ा धर्म है, पर इसके ज़्यादातर उपासक भारत में हैं और विश्व का सबसे ज्यादा हिन्दुओं का प्रतिशत नेपाल में है । नेपाल विश्व का एक मात्र आधुनिक हिन्दू राष्ट्र था (नेपाल के लोकतान्त्रिक आंदोलन के पश्चात् का अंतरिम संविधान में किसी भी धर्म को राष्ट्र धर्म घोषित नहीं किया गया है। नेपाल हिन्दू राष्ट्र होने या ना होने का अंतिम फैसला संविधान सभा के चुनाव से निर्वाचित विधायक करेंगे)। हालाँकि इसमें कई देवी-देवताओं की पूजा की जाती है, लेकिन असल में ये एकेश्वरवादी धर्म है। हिन्दी में इस धर्म को वैदिक धर्म भी कहते हैं। इंडोनेशिया में इस धर्म का औपचारिक नाम "हिन्दु आगम" है। हिन्दू धर्म में चार वेद है।

चयनित लेख

कालिंजर दुर्ग के महल
कालिंजर दुर्ग, भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के बांदा जिला स्थित एक दुर्ग है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में विंध्य पर्वत पर स्थित यह दुर्ग विश्व धरोहर स्थल खजुराहो से ९७.७ किमी दूर है। इसे भारत के सबसे विशाल और अपराजेय दुर्गों में गिना जाता रहा है। इस दुर्ग में कई प्राचीन मन्दिर हैं। इनमें कई मंदिर तीसरी से पाँचवीं सदी गुप्तकाल के हैं। यहाँ के शिव मन्दिर के बारे में मान्यता है कि सागर-मन्थन से निकले कालकूट विष को पीने के बाद भगवान शिव ने यही तपस्या कर उसकी ज्वाला शांत की थी। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाला कतिकी मेला यहाँ का प्रसिद्ध सांस्कृतिक उत्सव है। भारत की स्वतंत्रता के पश्चात इसकी पहचान एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक धरोहर के रूप में की गयी है। वर्तमान में यह दुर्ग भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकार एवं अनुरक्षण में है। विस्तार में...

संबंधित प्रवेशद्वार

ग्रह गणित विभाग में स्थित पौलिश, रोमक वासिष्ठ सौर पैतामह इन पाँच सिद्धान्तों में प्रतिपादित युग. बर्ष .अयन .ऋतु .मास .पक्ष . अहोरात्र .प्रहर .मुहूर्त .धटी .पल .प्राण .त्रुटि के अवयव आदि कालों का तथा भगण .राशि .अंश .कला .विकला का ज्ञान है । ख:चतुष्टि अरद वेदा रवि वर्षाणां चतु: युग भवति ।सन्ध्या सन्ध्यांशै: सह चत्वारि पृथक कृत आदीनि ॥ युग दश भागो गुणित:

कृतं चतुभि:त्रिभि:त्रेता । द्विगुणो द्वापरं एकेन षड्गुण:कलियुगं भवति ॥तैतालिस लाख बीस हजार सौर वर्ष ४३२०००० संध्या संध्याशों सहित चारों युग (एक महायुग) का मान है । इस के दशमांश ४३२००० को चार से गुणा करने पर संध्या संध्यांश सहित कृतयुग का मान=१७२८००० तीन से गुणा करने पर त्रेता का मान=१२९६००० दो से गुणा पर द्वापर =८६४००० व एक से गुणा पर कलियुग =४३२००० होता है ॥ मेष से मीनान्त तक सूर्य १५७७९१७८२८/४३२०००० =३६५.२५८७४८१ दिनों में भोगता है ।

श्रेणियां

संबंधित प्रवेशद्वार

संबंधित विकिमीडिया

कार्य जो आप कर सकते हैं

Nuvola apps kwrite.png
  • लेख बढ़ायें जो यथार्थ में आवश्यक हो। जो पृष्ठ अभी उपेक्षित हैं, उन्हें कुछ बढ़ायें।