विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख 34

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Archive
पुरालेख

यह पृष्ठ विकिपीडिया चौपाल की वार्ताओं का पुरालेख पृष्ठ है। नवीनतम वार्ताओं के लिए देखें विकिपीडिया:चौपाल



अनुक्रम

क्या आप जानते हैं[संपादित करें]

"क्या आप जानते हैं" स्तंभ के मुख्य सुझावपृष्ठ की सफाई कर दी गई है। अब यहां केवल वही हुक बचे हैं जिनकी समीक्षा बाकी है, या चल रही है, या समीक्षा पश्चात सुधार का समय दिया गया है। आशा है इससे समीक्षा करना आसान हो जाएगा और कोई हुक बिना समीक्षा पड़ा नहीं रहेगा। कुछ समय पूर्व प्रबंधकों द्वारा यह सूचित किया गया था कि समीक्षा कोई भी सदस्य कर सकता है (नीति नियम अवश्य पढ़ लें)। अतः सभी सदस्यों से निवेदन है कि अधिक से अधिक सुझाव दें तथा अन्य सदस्यों के सुझावों की नियमानुसार व शीघ्रताशीघ्र समीक्षा भी करें। मुखपृष्ठ गतिमान नजर आए तो सभी का उत्साह बढ़ता है। और भी कोई सुझाव हो तो बताएं। --मनोज खुराना वार्ता 14:26, 8 नवम्बर 2013 (UTC

अपशब्दों का प्रयोग[संपादित करें]

चौपाल पर चल रही एक चर्चा में सुशील मिश्रा ने अपशब्दों का प्रयोग किया है। इसकी मैं औपचारिक और आधिकारिक शिकायत कर रहा हूँ। इस अनपेक्षित और अयाचित स्थिति के बीच मैं स्वयं को एक सप्ताह के लिए हिंदी विकि से अनुपस्थित कर रहा हूँ। संबंधित सदस्य और प्रबंधक इसका संज्ञान लें। गालियों पर शून्य सहिष्णुता होनी चाहिए। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 08:12, 9 नवम्बर 2013 (UTC)

इस विषय में मैं यह वार्ता भी जोड़ना चाहूँगा - सदस्य वार्ता:Sushilmishra#वार्ता पृष्ट पर सामग्री जोड़ना। उनका बात करने का ढंग मुझे भी अनुचित लगा।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 09:03, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
शुभम जी के दिए लिंक पर आपत्तिजनक कुछ भी नहीं है, बात करने का लहजा जगह के साथ साथ बदलता है यह समझना चाहिए। तिवारी जी ने जो लिखा है उसमें अवश्य सुशील जी के शब्द आपत्तिजनक हैं, लेकिन इसके कुसूरवार वो खुद ही हैं। सुशील जी के धैर्य की परीक्षा लेने में वे खुद ही लगे थे। बहुत लोगों ने बीच बचाव करने की कोशिश की लेकिन दोनों में से कोई बाज़ नहीं आया। अब जब नौबत गाली गलौच पर आ गई तो मामला पंचायत में लाया जा रहा है। मेरे विचार से इसे दोनों का आपसी मामला माना जाना चाहिए। यहां कोई बच्चा नहीं हैं, जिसे झगइ़ना है झगड़ें, जिसे काम करना हो काम करे। जब पहले समझाने पर समझ नहीं आई तो मुझे नहीं लगता कि किसी को अब अपने प्रोडक्टिव काम छोड़कर यहां ध्यान देना चाहिए। --मनोज खुराना वार्ता 09:26, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
अजीत किस चर्चा कि बात कर रहे है? खैर 'Sushilmishra#वार्ता पृष्ट वार्ता पृष्ट पर सामग्री जोड़ना' पर तो मुझे कोइ चीज खराब तो नही दिखी, हो सकता है चूक हुई हो। खैर विकि पे योगदान देना तो स्वेच्छा/स्वयंसेवा है। सलह देना तो ठीक है पर यह उसपे निर्भर करता है कि वह क्या करना चाहता है। यदी वह कोई बर्बरता नही कर रहा तो सब ठीक है। यह उसकी मर्जी है कि वह क्या करना चाहता है। यह विकि है, और विकि ने हम सभी को यहाँ के लिए कुछ शिष्टाचार सुझाए हैं, हमे छोटी-छोटी बातों को बहुत तूल नही देना चहिए। कुछ खराब लगा भी हो तो उसे भुला के माफ कर देना बहुत अच्छा होता है। खैर फिेर भी गर आपको शिकायत आगे बढ़ानी हो तो गत प्रबंधकों से सहायता ले सकते हैं। --सुमित सिन्हावार्ता 10:31, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
बात आपत्ति की नहीं थी। बात बस इतनी है की संजीव जी, अनुनाद जी और मेरे सुझाव, उन्हें बेकार और "टाइम बरबाद करने वाले" लगते हैं। खैर, इस मामले को तूल तो मैं भी नहीं देना चाहता। बेहतर होगा की हम अपने-अपने कामों में वापस लग जाएँ।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:46, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
अजीत कुमार तिवारी जी, उपरोक्त कारण से हिन्दी विकि से अपने को अलग करना ठीक नहीं है। आप कृपया यथासमय और यथाशक्ति अपना योगदान जारी रखें।
सुशील मिश्र जी का तर्क मेरी समझ में नहीं आया। उन्होने लिखा है कि उनके पास समय की कमी नहीं है और वे इस समय को हिन्दी विकि के वार्तापृष्टों में पहले की तरह सामग्री जोड़ने का काम जारी रखने में खर्च करेंगे। यदि प्रबन्धन उनके इस काम को गलत समझता हो तो वार्ता पृष्टों पर सामग्री जोड़ने से उनको दो सप्ताह के लिए रोक दिया जाय।
सुशील मिश्र 'अच्छी हिन्दी' और 'अच्छा अनुवाद' पर भी बहुत लिख चुके हैं। किन्तु मुझे यह समझ में नहीं आ रहा कि वे अपना सन्देश हिन्दी में क्यों नहीं लिख रहे हैं। संजीव कुमार जी ने उन्हें समझाया भी है कि यहाँ बहुत से लोगों को अंग्रेजी समझने में समस्या हो सकती है। इस पर भी उनका उत्तर मुझे सन्तोषजनक नहीं लगा। यहाँ अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा में लिखने की मनाही नहीं है फिर भी मुझे नहीं लगता कि सुशीलमिश्र को इसकी छूट दी जानी चाहिए।
और अन्त में अपशब्दों का प्रयोग ! सुशील मिश्र की उपरोक्त भाषा मुझे भी अस्वीकार्य है क्योंकि इस तरह की भाषा से चर्चा हो ही नहीं सकती। किन्तु मैं उन्हें अभी ब्लॉक करने के विचार के पक्ष में नहीं हूँ। प्रबन्धकगण देखें कि क्या करना उचित रहेगा। वे अभी नए हैं अतः एक बार और समझाया जाना चाहिए। भविष्य में यदि वे रचनात्मक और सहयोगात्मक रवैया अपनाते हैं तो अच्छी बात है नहीं तो ब्लॉक आदि करने का कठोर कदम उठाना चाहिए।-- अनुनाद सिंहवार्ता 10:48, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
सुशील जी की वार्ताएँ अंग्रेज़ी में होने के कारण मैंने पूर्णतया पढ़ी नहीं। कल रात को मेरा इण्टरनेट काम नहीं कर पाया अतः यह चर्चा भी नहीं पढ़ पाया। यदि सब कुछ ठीक रहा तो आज पढ़ुँगा और अपना विस्तृत निर्णय लुंगा। इसके अलावा जैसा अनुनाद जी ने लिखा, मुझे अंग्रेज़ी में लिखने वाले का भावार्थ समझने में समस्या है अतः मैं बार-बार सुशील जी से इसका अनुरोध करता रहा। सुशील जी से लिखी वार्ताओं में एक समस्या मैंने यह देखी है कि वो वार्ता को पूर्णतः पढ़ने से पहले ही उत्तेजित होकर अपना उत्तर लिख देते हैं। वो ऐसा क्यों करते हैं यह तो मैं नहीं जानता लेकिन ऐसा वो करते हैं यह मेरा प्रेक्षण है। दूसरी बात मैं अजीत जी से अनुरोध करना चाहुँगा कि वो विकी को छोड़कर भी विकी का ही नुकसान कर रहे हैं। अतः ऐसा न करें। अधिकार लड़ाई करके लेना होता है न कि अपने आप को छुपाकर। बाकी टिप्पणी कुछ समय बाद ही दे पाउंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:24, 9 नवम्बर 2013 (UTC)
वार्ताओं का मैंने संक्षिप्त अध्ययन किया और निम्न निर्णय पर पहुँचा (अंग्रेज़ी को समझने में हुई त्रुटियों के लिए क्षमा चाहता हूँ):
  • विवाद एक पृष्ठ के सम्पादनों को लेकर हुआ जिसमें सुशील जी ने अंग्रेज़ी भाषा का उसी लहजे में अनुवाद कर दिया था जो मशीनी अनुवाद से काफी मिलता जुलता था और अनिरुद्ध जी ने उसे सामान्य एवं सरल हिन्दी में बना दिया। ऐसा करना सुशील जी को नागवार गुजरा और उन्होंने इसे तूल देना आरम्भ कर दिया। इस समय अजीत जी और अनिरुद्ध जी को उन्हें शान्त होने का मौका देना चाहिए था।
  • समस्या तब अधिक बढ़ गई जब सुशील जी ने अन्य सदस्यों के शब्दों को या तो पढ़ा नहीं अथवा पढ़कर अनदेखा कर दिया और गड्डे मुर्दे उखाड़ने लग गये। इसी बीच मैं उन्हें हिन्दी में वार्ता करने की अपील करता रहा क्योंकि दोनों पक्ष एक दूसरे की हिन्दी को भला बुरा कह रहे थे। सुशील जी के अनुसार "तथा" की जगह "और" का ही उपयोग होना चाहिए जो पूर्णतः अंग्रेज़ी से प्रेरित है। हिन्दी में "तथा" एवं "और" शब्द समान रूप से प्रचलित हैं और वाक्य विन्यास के अनुसार इनका उपयोग होता है। कभी-कभी "ओर" से भ्रमित न हों इसके लिए भी "और" के स्थान पर "तथा" का उपयोग आवश्यक हो जाता है।
  • सुशील जी ने अपनी वार्ता अंग्रेज़ी में लिखने का यह कारण दिया कि वो हिन्दी में लिखते हुए सहज महसूस नहीं करते। इस बात से प्रेरित होकर अजीत जी ने उन्हें गूगल अनुवाद लिखने की सलाह दे डाली जो उतेजित करने वाली बात थी।
  • सुशील जी ने इस पर बहुत ही अच्छे से उत्तर भी दे डाला। उन्होंने "भाइ मेरे मै स्तर्तिङ मै हे बोल था कि थोद तिमे" जैसे वाक्य भी लिख डाले। उन्होंने यह हिन्दी के साथ एक भद्दा मजाक किया। उन्होंने यह क्यों किया यह तो मैं नहीं जानता लेकिन यह मजाक मुझे बहुत ही बुरा लगा।
  • इस मजाक से प्रेरित होकर अजीत जी ने भी "behavioral disorder" (स्वाभाविक अथवा व्यावहारिक विकार) जैसे अपमानजनक शब्दों का प्रयोग किया। वैसे मैं भी उनकी जगह होता तो शायद ऐसे ही शब्दों का प्रयोग करता लेकिन ये शब्द अपमान जनक थे।
  • सुशील जी भी पिछे नहीं हटे और उन्होंने उपरोक्त वार्ता को अजीत जी की बकवास कहकर अपमान करने का अप्रत्यक्ष मजाक किया और साथ ही साथ "Irritating Pest" (उत्तेजक अथवा प्रकोपन कीट) जैसे शब्दों का प्रयोग किया। किसी से विवाद होने का अर्थ यह कतई नहीं है कि उन्हें प्रकोपन कीट कहा जाये।
अब मैं आपसे क्षमा के साथ कहना चाहुँगा की कुछ समय के लिए शान्त रहें मामला निपट जायेगा। विशेष रूप से मैं सुशील जी से आग्रह करुंगा कि वो इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया न दें। यदि वो चुप रहे तो मैं वादा करता हूँ कि उनके साथ किसी तरह का अन्याय नहीं होने दुँगा। साथ ही उनसे आग्रह करता हूँ कि नीचे लिखे बेबुनियाद आरोप वापसे लें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:26, 9 नवम्बर 2013 (UTC)

About the line "भाइ मेरे मै स्तर्तिङ मै हे बोल था कि थोद तिमे दो कि मुझे उस्क कोर्रेच्तिओन कर सकु पर तुम्हे सबर हि नही थी" then it wasnt a joke he asked me to type in hindi that was an experiment i typed bhai mere mai starting mai he bola tha ki thoda time do ki mujhe uska correction kar saku par tumhe sabar he nahi thii he said he can read hindi(devnagri) no matter how many mistakes, never intended to dishonour any language no never never never, I ask every to type that line and result will be the same, only mistake i made in that line was used mujhe instead of mai and that happened because trying to balance between Hindis spoken all over the place. i still insist vote me out if involved in any type of controversial and vandalism activity. And remember i was dragged here on चौपाल by anirudh, he started this talk on my talkpage on 22:49, 29 अक्टूबर 2013 (UTC) later he decided to discontinue the talk over there on my talk page on 18:26, 30 अक्टूबर 2013 (UTC) when discussion was till on with later comments being added by others of which last comment was added by me on 23:50, 30 अक्टूबर 2013 (UTC) but anirudh later decided to make it a public affair on 18:26, 30 अक्टूबर 2013 (UTC) about which he dint informed me that he is going public with this discussion, i saw this matter being discussed here in चौपाल on 03:42, 3 नवम्बर 2013 (UTC) where i find a targeted attack on me by anirudh here are some of the quotes:

  • यदि जिस वाक्य को वे शुद्ध कह रहे हैं उसका किसी एक पुस्तक या मान्य हिंदी प्रयोक्ता के अंतर्जाल संवाद में प्रयोग का उदाहरण मांगूं तो शायद ज्यादती लगे। अनिरुद्ध वार्ता 20:03, 30 अक्टूबर 2013 (UTC) (word is Rugby Union which was proved that it रग्बी यूनियन but he is on insisting that it should be रग्बी संघ)
  • मेरे पास ऐसा साधन नहीं है जिसके सहारे मैं सुशील जी को यह समझा सकूँ कि मैं जिस हिंदी की बात कर रहा हूँ वह मानक हिंदी है भारत के किसी एक भाग़ में बोली जाने वाली नहीं और वे जिस पंक्ति को हिंदी का एक रूप कह रहे हैं उसे अस्पष्ट और अशुद्ध हिंदी कहते हैं। अनिरुद्ध वार्ता 20:03, 30 अक्टूबर 2013 (UTC) (so i have to accept that the hindi he writes is correct but my written hindi is wrong with out any proof, fine)
  • सुशील जी ने लेख की भाषा ठीक करने के प्रयास को जिस तरह अपनी कमी निकालने वाला मानकर वापस लिया था। अनिरुद्ध वार्ता 16:35, 31 अक्टूबर 2013 (UTC) (this is what I insulting that even after attaching)
  • और जिस तरह वे शायद उस लेख को अपना मान बैठे हैं. अनिरुद्ध वार्ता 16:35, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)(only difference between his and mine edits is name रग्बी यूनियन which he chaged to रग्बी संघ)
  • सुशील जी से निवेदन है कि इस टोन को परे रखकर मेरी तथा अन्य सदस्यों की बात समझने की कोशिश करें. अनिरुद्ध वार्ता 16:35, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)(anirudh was it my tone which was neither harsh or voilent in any nature or was it your behaviour of running away from discussion that should be criticised)
  • मैं अंग्रेजी शब्दों के लिए उपयुक्त हिंदी शब्द के प्रयोग की या इसके विपरीत हिंदी के लिए उपयुक्त अंग्रेजी शब्द के भी प्रयोग की सीमाएं भली भाँति जानता हूँ। अनिरुद्ध वार्ता 18:51, 3 नवम्बर 2013 (UTC) (why were you asking me meaning of word which i have pointed out in 1st point)
  • मैने शब्द के आधार पर नहीं उसके समूह से निर्मित वाक्य के आधार पर और गूगल ट्रांसलेट में जाँच के पश्चात लेख के भाषा को मसीनी अनुवाद की तरह लगने और उसे संपादित करने की बात कही थी। अनिरुद्ध वार्ता 18:51, 3 नवम्बर 2013 (UTC) (just cause it was matching with google translate he tought mine is machini anuvad, it could be that my line are so perfect that it even match google translate, more over what about your usage of word हिंदी instead of हिन्दी which too match with google translate as a matter of fact u cant type हिंदी using wikipedia tools like i have pointed out in above discussion)

And then our dear mister anirudh disappeared from discussion once again on 18:51, 3 नवम्बर 2013 (UTC), how ironic for me to point out who started this discussion and kept on disappearing from it, later mr ajit took up this matter on 05:17, 5 नवम्बर 2013 (UTC) and started again provoking me with:

  • सुशील जी, आपने लेख का संपादित अंश भी सरल भाषा के नाम पर वापस कर दिया। इसे बर्बरता की श्रेणी में रखा जा सकता है।05:17, 5 नवम्बर 2013 (UTC) (already i said above in that discussion that i am still working on it and requested to give me some time to manage it)
  • ख़ैर, आपने वास्तव में दिल पर ही ले लिया है।05:17, 5 नवम्बर 2013 (UTC) (provocation?)
  • आपसे चर्चा का कोई परिणाम नहीं निकलने वाला।05:17, 5 नवम्बर 2013 (UTC) (provocation?)
  • मैं कभी भी आप द्वारा बनाये लेख में संपादन नहीं करना चाहूँगा न ही आपके साथ किसी चर्चा में भाग लेना चाहूँगा।05:17, 5 नवम्बर 2013 (UTC) (then why did you continued that discussion? trying to provoke a response from me?)
  • चर्चा तो उससे की जाती है जो कुछ समाधान चाहता हो।05:17, 5 नवम्बर 2013 (UTC) (every word he said on 05:17, 5 नवम्बर 2013 (UTC) was provocation)
  • बदलाव व्याकरण से नहीं सामान्य व्यवहार से संबंधित था जो कि अधिक बोधक हो।06:29, 7 नवम्बर 2013 (UTC) (provocation?)
  • इस चर्चा में अब मेरी कोई व्यक्तिगत रुचि नहीं है और ऐसा मैं अप्रसन्नता के साथ नहीं लिख रहा।06:29, 7 नवम्बर 2013 (UTC) (second time he said he is not interested by continued the discussion trying to provoke a response from me)
  • अतिरिक्त विद्वत्ता से युक्त व्यक्ति से तर्क करने के लिए अभी मैं खुद को अल्पज्ञ और असमर्थ समझता हूँ।06:29, 7 नवम्बर 2013 (UTC) (provocation?)
  • रग्बी यूनियन को मैंने रग्बी किया जरूर था, लेकिन अनुप्रेषण रग्बी यूनियन पर ही था और यह भी एक शैली है।15:36, 7 नवम्बर 2013 (UTC) (why why why we had a talk that it ll create confusion than why)
  • कृपया सह-मेजबानीत जैसा प्रयोग आप कहीं और ढूँढ़ दें तो मेरा ज्ञान बढ़ जाय।15:36, 7 नवम्बर 2013 (UTC) (सह-मेजबानीत = co-hosted and he insist it should be संयुक्त मेजबानी = united hosted atleast thats what each word means and thats why google translate say and hindi book also)
  • बस समझने के लिए ऐसा किया था क्योंकि लेख केवल आप ही नहीं पढ़ेंगे बल्कि मेरे जैसे कम जानने वाले भी पढ़ेंगे।15:36, 7 नवम्बर 2013 (UTC) (when your knowledge is poor about this topic then trust the person who knows about it that is common sense)
  • रही बात रग्बी यूनियन पर मेरी जानकारी की, तो क्या आपको वास्तव में लगता है कि इंटरनेट के युग में किसी विषय पर जानकारी इकट्ठा करना इतना मुश्किल है! फिर भी आप मुझे अल्पज्ञ मान सकते हैं लेकिन अज्ञ नहीं।15:36, 7 नवम्बर 2013 (UTC) (ok you are an expert on this topic suddenly now so why dint you make this page before?)
  • अगर आपको मेरी हिंदी समझ में आ गयी हो तो ठीक अन्यथा मैं इनका उल्था अंग्रेजी में भी कर सकता हूँ।15:36, 7 नवम्बर 2013 (UTC) (a major major provocation)
  • सुशील जी, कृपया आगे की किसी भी चर्चा में यथासंभव हिंदी का प्रयोग करें। गूगल अनुवाद भी समझ लिया जाएगा। हो सके तो वार्ता संक्षिप्त रखें। अंग्रेजी में स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो तो निःसंकोच मेल करें।15:36, 7 नवम्बर 2013 (UTC) (provocation with asking for trouble)
  • मैं आपको गलत साबित करना ही नहीं चाहता। हालांकि लेख का संपादन इतिहास भी यह दर्शाता है कि यह बदलाव मेरे बदलाव के बाद किया गया है।09:50, 8 नवम्बर 2013 (UTC) (repeatedly said that i am stilling working on it so have some patience)
  • इस मसले में आपकी चिंता वाज़िब है। हालांकि जिसे अधिक रुचि होगी उसे सही पृष्ठ पर पहुँचने में भी कोई समस्या नहीं होगी।09:50, 8 नवम्बर 2013 (UTC) (this was related to his insistance of using only Rugby for Rugby Union, when both the sports are officially called as Rugby Union and Rugby League then how can you insist it should be changed to Rugby and if you demand an exmple then please visit this site you ll see two different Rugby sports [1])
  • आरोप लगाते समय बहुत ही सजग रहें। यह सुझाव भी है और चेतावनी भी। इसे अब गंभीरता से लें। अपनी ऊर्जा रचनात्मक योगदान में लगाएँ। विकिपीडिया का हित इसी में है।09:50, 8 नवम्बर 2013 (UTC) (provocation and i never started this disucssion here i was dragged here)
  • Cant you use a proper word even in the language of your own comfort zone?17:57, 8 नवम्बर 2013 (UTC) (provocation)
  • What you have conceived is called a behavioral disorder.17:57, 8 नवम्बर 2013 (UTC) (provocation)
  • Concluding this conversation, rather a series of misdirected arguments, I think you have got more attention than you really deserve.17:57, 8 नवम्बर 2013 (UTC) (haha attention its you who were keen to drag me and insult me and provoke me i was doing my work peacefully)
  • Although talking in a political notion (as you assumed नेता type) is like a virtue for me, yet being politically correct every time is a sickness. You have all the liberty to take it personal.17:57, 8 नवम्बर 2013 (UTC) (open provocation)
  • If six years of wiki experience (मै २००७ से विकि पर एदित कर रेह हु) have taught you this, then I have nothing to say. Be with what you like. Thanks.17:57, 8 नवम्बर 2013 (UTC) (insulting)

And even after so many instants of provocation and insulting if some 1 says quiet then that person is not human but still i behaved and only came up with words like crap, pissed off and Take a hike now Irritating Pest, I could have used other words which every person do know here, but i think hiding behind a computer, provoking and insulting me too is not great thing. And as soon as this words were used his mission of provoking me was accomplished and he started a new mission to vote me out, imagine if i had used F-word. In between i tried to pull out of this you can read my messgs posted on 08:41, 4 नवम्बर 2013 (UTC), 09:48, 7 नवम्बर 2013 (UTC), 08:33, 8 नवम्बर 2013 (UTC), 14:01, 8 नवम्बर 2013 (UTC) and 14:20, 8 नवम्बर 2013 (UTC) i neither insulted any 1 nor did i provoked any 1 but instead i was repeatedly insulted and provoked just because i am a newbie, in between we forgot the main person who started this whole thing here in public our friend anirudh, just like he did on my talk page, he disappeared from here too because he was failing with his discussion. And about shubham and anunat their issue is non issue for me because they have a problem with talk page that i am creating and greatest of all the way i use my time. wow a full fledge attack on every activity i am doing and for past 15 days most of my activity is here in चौपाल in which i was dragged by a person who backed off. Sushilmishra (वार्ता) 22:41, 9 नवम्बर 2013 (UTC)

सनातन धर्म[संपादित करें]

सनातन धर्म पृष्ठ पर निरीक्षण हेतु जाना हुआ, देखने पर पाया कि पूरा पृष्ठ ही बेहाल है और पूरा पुनर्निमाण चाहता है क्योंकि यदि बर्बरता की सफाई कर भी दी जाए तो पुराने संस्करण पर भी कोई संदर्भ भी नहीं हैं। अतः ज्ञानी सदस्यगण कृपया इस पृष्ठ पर ध्यान दें, मैं स्वयं को इतने बड़े और गूढ़ विषय को संभाल पाने में असमर्थ पाता हूं। तत्पश्चात प्रबंधकों से भी निवेदन है कि धार्मिक विषयवस्तु के कारण इस पृष्ठ को संवेदनशील समझते हुए, और अभी तक हुई बर्बरता को देखते हुए इस पृष्ठ को अर्ध-सुरक्षित कर दें। धन्यवाद। --मनोज खुराना वार्ता 12:57, 9 नवम्बर 2013 (UTC)

मैने पृष्ठ को अर्ध-सुरक्षित कर दिया है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:04, 9 नवम्बर 2013 (UTC)

vote me out[संपादित करें]

lets have a democracy and vote me out

  • vote me out because i created 166 new pages in less than 6 months (how dare a newbie do that?)
  • vote me out because i created pages related to football, rugby union, rugby league and couple of histroy articles (we love only cricket)
  • vote me out because i created talk pages to nearly 500 articles (is it possible)
  • vote me out because i prefer simple hindi (Hindi spoken by x person is universal Hindi)
  • vote me out because i use English in discussion (we do not accept his reason for usage of English and yet we dare him out for a talk)
  • vote me out because when i used Hindi for communication then some 1 found it offensive (we never heard hindi of other location so there is no hindi in other locations)
  • vote me out because even after my repeated explanations few people were not ready to mend their thinking (how dare he explain us)
  • vote me out because i have been irritated to such an extend by few people but still i avoided usage of F-word (we dont want him so every word is F-word)
  • vote me out because i speak out against dictatorial behaviour of few (we are not dictatorial because we say so and we want you out)
  • vote me out because some 1 think i am getting attention (oh no he is gaining support on his valid explanations)
  • vote me out because i have 2 barristers awards (lets vote that person out too)
  • vote me out because i have 2741 edits to my name as when i created this (so what)
  • vote me out because i was working peacefully until i was dragged into this mess (how dare he work in peace)
  • vote me out because i bother about DEPTH column (he doesnot own Hindi Wikipedia)
  • vote me out because i never got involved in vandalism (2741 edits are all act of vandalism)
  • vote me out because i removed vandalism from many pages (who asked him to do that)
  • vote me out because with out taking help of others i created so many pages (you are not allowed to do that)
  • vote me out because i am not bothered about what other think of me (so what we will still advice you)
  • vote me out because i say few people run away from discussion (yes we ll start a discussion about you anywhere we want with out your involvment and ll end it abruptly or ll leave it as such with out responding)
  • vote me out because i try to explain (we never asked for an explanation its a direct verdict that you are wrong)
  • vote me out because i demand a reason (how come you demand anything we are not in a dictatorship)
  • vote me out because i speak out (how come you speak we are not in a dictatorship)
  • vote me out because i am asking for a vote out (we will decide what you will ask)
  • vote me out because you can vote me out (yes and we ll decide what you will do)
  • vote me out because you have 2 dozen reason to vote me out (we dont need a reason its decided you are out)

Sushilmishra (वार्ता) 19:09, 9 नवम्बर 2013 (UTC)

Dear Sushilmishra, I don't except all this from your side. I am just feel very bad after reading all these. What is your aim for writing all these, I can't understand. But I am sure that you have made your own reason. Ajit doesn't have anything to block you. If Aniruddh aur Bill (Here are only three active sysop) want to block you then I am there to ask the reason but you are trying to do such events so they can give me reason. Now if you think all above or anyone of above is the reason then please tell me why did you think so? I would like to give you reason for all your points. I am weak in English so may be I am making many mistakes. But it is also a problem that if I will write in Hindi then you will not read it, which I saw in last talks:
  • I created more then 166 pages in my first 6 months and no one said me like that. Did you think why it didn't happen with me? Why do you think this may be the reason?
  • Who said you that they love cricket. I created few pages on cricket. Other then me there is no active user who did this. So you meant it for me?
  • Making talk pages is not the reason. Only Anunad suggested that you can do it with a automated machine. But you are not trying to understand it.
  • You are saying that you prefer simple hindi. But I can say that you don't prefer Hindi. (If you translate from English and you are just writing in Hindi is a different thing). Did you think that "University of Delhi" is called "दिल्ली विश्वविद्यालय" in Hindi. But according to your translation it should be "दिल्ली के विश्वविद्यालय" or "दिल्ली का विश्वविद्यालय". Isn't true? Which is simple?
  • Using English on talk page. You are giving your reason but haven't listen my reason. How can you prove that you can write Hindi on main pages but not on talk page with same software. Here you were proving that you haven't use any software with that you can type Hindi. So there is only one way to say that you have used some auto-generator. Can you explain? But even this is not a reason. BlueMorio is also doing discussion in English but no-one said that. Siddhaarth Ghai is also writing English on many talk pages but no one gave this reason for him.
  • Who told you that you wrote offensive Hindi. I would like to say that you didn't use Hindi on talk pages. You make it a joke that Hindi is not a talkative (or the language in which people can talk) language. Really jerky for me too.
  • You didn't explain the real point. But you tried to show them there mistakes. You didn't try to listen people. How can you say that you did repeated explanations.
  • What do you mean F-word? I couldn't get it.
  • There is no dictatorial behavior. Why did you think so. I asked you to give me time till 15th November but you haven't gave me such time.
  • You haven't gain anything in above talk. You just tried to explain something which is not wrong like Hindi=हिन्दी≠हिंदी। Can you search at official cite for Hindi? It gives हिंदी for Hindi. Even I explained it above but you won't bother it.
  • Who talked about barristers awards? Where are you making these things?
  • Do you know there are more then 50 people who have more edits then you. There is only one guy named "rajeevmass" who got blocked. Why didn't it happen with others?
  • If you remember before this you make a comment on "POORNVIRAM" (पूर्णविराम।). But there Bill explained you and you agreed. There could be a long mess. This time you also haven't make patience.
  • There is no issue related to DEPTH. Only Anunad gave a suggestion that you can increase depth by editing a single talk page 100 times. And it is up to you. If you want to do so then you can continue.
  • Vandalism: There is no such issue, but this doesn't mean that you never make any mistake and you will never make mistake.
  • Who said you, "Why did you removed vandalism from many pages?" Completely fabrication.
  • Do you know there were a user on Hindi wiki named Mayur, who has created around 30k pages on Hindi wiki without others help. How did you think it can happen?
  • This is true for some places that you didn't bothere about others. But do you think it was correct way?
  • " i say few people run away from discussion" Where did it happen?
  • We wanted your explanation but you didn't do that.
  • What is your demand please let me know. If it will be under wiki rules, surly I will give you.
  • Who said you that how come you speak? You can write whatever you want but that shouldn't harm others.
  • "i am asking for a vote out" What is this?
  • Who can vote you out? Are saying about me, Bill or Aniruddh? How can you say so?
  • These 2 dozen reasons are given by you. You have paled me, Why did you do so?
Now I would like to say please keep quite from such talks since I will back by next Sunday. I am not able to give sufficient time before that. You can edit pages till that time. I don't have any idea about you otherwise I could contact you via email too. But there were no option for writing this stub.☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:18, 9 नवम्बर 2013 (UTC)


mate i have given few explantions in above section but i think i missed out on few so here i go, btw your English is fine no problem with it.
  • About that 166 pages it is related to Ajit saying i am seeking attention i feel its his thinking that how come a newbie create so many pages.
  • they have objection to page created on sport so its a conclusion from my end because my 1st page was Company Raj [कंपनी राज] which i made on 14:22, 4 April 2013‎ and i can say you that its filled with many mistakes and most important its incomplete but did any 1 paid attention?
  • अगर आप ऐसा केवल अपनी संपादन संख्या बढ़ने के लिए कर रहे हैं, तो यह भी व्यर्थ है, क्यूंकि गुणवत्ता के बिना संख्या का कोई मतलब नहीं होता।शुभम कनोडिया वार्ता 16:38, 8 नवम्बर 2013 (UTC) this line says a lot if i was interested in such things then i wouldnt be making new pages but just correcting old page.
  • i never did any thing to university of delhi page, and since it is an indian institute it ll surely have a name in hindi too, but if you ask me about university of new york and university of london then i ll say it should be written as यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू यॉर्क and यूनिवर्सिटी ऑफ लंडन because it is foreign it ll not have any hindi name so we should stick to direct translation because we ll always hear its name in that way only even if a hindi speaker if studying there.
  • i dont want to use hindi on talk pages because it ll be time consuming for me to translate each and every word correctly using google translate or correcting spellings by using wikipedia hindi script tool, so i avoid it, instead i prefer to finish this talk page talks quickly and move to my editing things.
  • ask mr ajit were did i used offensive Hindi because he started a new section अपशब्दों का प्रयोग on 08:12, 9 नवम्बर 2013 (UTC), mate sanjeev you are saying about those line which i type in hindi about which i gave explanation in above section अपशब्दों का प्रयोग but to say he started this just because usage of words like crap, pissed off and take a hike irritating pest which according to him are गालियों.
  • mate i have explained it alot about usage of correct word for Rugby Union but they are persisting with their thinking anyways i have given a explanation on this too on अपशब्दों का प्रयोग section.
  • F-word haha all i can say is use google for it.
  • well there is talk about me here in चौपाल 1st मशीनी भाषा पर राय दें and then अपशब्दों का प्रयोग where i am being crucified and i have no information about it specially with the talk related to अपशब्दों का प्रयोग in which there a talk that i used गालि, so does this happens in a democracy where person being crucified doesnot know that he is being convicted, and mate you have time which you asked for 15 Nov, i have restrained from editing on रग्बी यूनियन विश्व कप its only here in चौपाल that i have been answer to ajit for his repeated provocation.
  • all i can say is tht if you try to type word hindi using wikipedia script tool, surely you ll type it like h-i-n-d-i which ll give you a result हिन्दि, if you type it like h-i-n-d-i-i then result you ll get is हिन्दी and if you type it with caps on H-I-N-D-I then result ll be ःईण्डी so from they are getting this word हिंदी from my observation if you hindi in google translate then you ll get हिंदी, so you can see who is depending on a machine for translation of even basic thing. I agree that हिंदी is also correct but we must agree that wikipedia is going with spelling हिन्दी.
  • about barrister mate i am asking you guys to vote me out because i got 2 barrister as according to ajit it ll be an act of seeking attention, i might have done some thing useful thats why i was given right but ajit ll surely come up with a insult on that too like he said about my working on wikipedia since 2007 words
  • well i got involved into this चौपाल talk when i had nearly 2200 edits that too in a very less time so if you go by ajit then i have behavioral disorder so how can i have so many edits.
  • i agree about our talk on "POORNVIRAM" (पूर्णविराम।) and i accepted it because i found that yes it is correct as i was presented with valid points but what here was always a provocation.
  • and about depth i think my work is not interfering with any edits that are made on article page, its their concern about my time and shubham's vague comment of अगर आप ऐसा केवल अपनी संपादन संख्या बढ़ने के लिए कर रहे हैं, तो यह भी व्यर्थ है, क्यूंकि गुणवत्ता के बिना संख्या का कोई मतलब नहीं होता। but i am not bothered about that issue as i find it as non-issue.
  • on vandalism well our friend ajit as said that my edits will be termed as vandalism in a message posted on 05:17, 5 नवम्बर 2013 (UTC) in section Closing Remarks and yes i do make mistakes but i try to avoid it as much as possible thats why i edit my pages i parts by parts process.
  • haha no body said me "Why did you removed vandalism from many pages?" but i said it in a ironic way like most of my lines above, but sure if talk goes on then ajit will come up with come some thing like that as he already said many such things.
  • yes i know mayur and his contribution is great but saying that i am seeking attention in a talk in which i am being insulted and provoked repeatedly is too much to who is seeking my attention over there.
  • yes i dont bother about what others are up with, example i have mentioned this article प्रोटिस्ट created by आशीष भटनागर who happens to be an admin and that whole article was in English language, here i did not bothered to go to him and provoked him with some talk, i started translating it myself, in my case they came to a conclusion that i am using a machini anuvad just because of 1 word Rugby Union, so i ask those people dint they saw that page? or dint bothered to tranlate it?
  • " i say few people run away from discussion" Where did it happen? mate i have talked about it in above section अपशब्दों का प्रयोग related to activity of anirudh
  • i dont know who can vote me out but they have to give an explanation.

on once end you are asking me reason why i wrote above things and on other hand you are saying to keep quiet on this talk how can both happen at a time hahaha. Anyways ajit's behaviour is too much provocative for not only for me but any 1 else too and now his इसकी मैं औपचारिक और आधिकारिक शिकायत कर रहा हूँ। इस अनपेक्षित और अयाचित स्थिति के बीच मैं स्वयं को एक सप्ताह के लिए हिंदी विकि से अनुपस्थित कर रहा हूँ। संबंधित सदस्य और प्रबंधक इसका संज्ञान लें। गालियों पर शून्य सहिष्णुता होनी चाहिए। as childish. Sushilmishra (वार्ता) 00:30, 10 नवम्बर 2013 (UTC)

So, I would like to tell you in brief. You could answer me via email. Another thing Ashish's way of translating pages is that first he will copy English page and after he translate in partial ways. So may be he has forgot.
Ajit is a good guy and he showed good behavior on wiki as much I know. Mostly he is talking with logic which you have missed in your talks. I can't say about Aniruddh because I don't have much experience with him. But if you she in archives then he also looks like logical person.
I would like to say that you should quite from talk pages for next 20 days. If you have some issue please let me know via email and I will either give you some reason and put your view in my words on wiki. I think that will be better for your time saving also.
I have read all above but you are trying to bring Shubham also in this discussion. Shubham said that you didn't try to understand. He put his views and that should not be problematic.
You have to think why 4-5 people are against you? You are saying about Anunad also who has supported you in above discussion.
I can explain all points above but I don't want that tomorrow some one will say that I am quarreling with Sushil also. I quarreled with Bill and Hunnjazal many times and some-times I was wrong too. I make some statements on Anunad too. But he kept quite on that time. You can see in archive that I make statement on BlueMorio also and Bill suggested that we can block him if he continues. Now we understood each other and don't have any conflict. So these are not big issue. If you don't want to share your email or any detail about you to me then we can use some another source where our talk can be private. But I would like to say please keep quite from talk pages at-least for 20 days. I will put your side. You feel better also. Otherwise you are supporting Ajit's claim which he did in above section named अपशब्दों का प्रयोग. Decision is yours!☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:10, 10 नवम्बर 2013 (UTC)
Intentionally writing this in bold.

:: Sushil Ji, You are a very very sentimental person. P L E A S E I G N O R E THIS ENTIRE ISSUE AND GET BACK TO CONTRIBUTION WORK.The fortune teller inside me is predicting that if you do not ignore and keep silent now-here-at this moment, very soon unwanted words will come up in discussion (from either side) and then the situation will become irreversible and then we may have to loose any of you two, which will be a huge loss for wiki. Requesting you to please keep calm and IGNORE. If you wish, you may also like to take a break for a week. --मनोज खुराना वार्ता 12:19, 12 नवम्बर 2013 (UTC)

usage of English (latin) numerical script[संपादित करें]

  • Is it ok to use English (latin) numerical script on Hindi Wikipedia(as Hindi Wikipedia is using Devnagri script to write pages)? Hindi (Devnagri) script have its own numerics written as ०, १, २, ३, ४, ५, ६, ७, ८, ९. So why depend on English(latin) numerical script that too specially in article title. Please some 1 enlighten me about this. Sushilmishra (वार्ता) 08:48, 12 नवम्बर 2013 (UTC)
सुशील जी, बहुत से सदस्य हिन्दी के आधुनिकीकरण के पक्ष में हैं और चाहते हैं कि 1,2 का प्रयोग होना चाहिए, जबकि बहुत से १,२ का पक्ष लेते हैं। हिंदी विकि एक प्रयोगक्षेत्र है, जहां अभी तक दोनों पक्ष एक दूसरे का सम्मान करते हुए अपना अपना तरीका प्रयोग कर रहे हैं। समय निर्णय करेगा कि आम जनता को क्या स्वीकार है। अतः मेरी राय यह है कि हम स्वयं अपने विचार से चलें किन्तु दूसरों को बाध्य न करें। हिंदी विकि पर होने वाला यह निर्णय संपूर्ण हिंदी भाषा के भविष्य को निर्धारित करने वाला है, अतः इसे जनता और समय पर छोड़ देना ही मेरे विचार में उचित है। --मनोज खुराना वार्ता 11:53, 12 नवम्बर 2013 (UTC)
विकीपीडिया चूँकि एक अन्तर्राष्ट्रीय संगठन है जिसे न केवल भारत के अपितु अन्य देशों के हिन्दी समझने या उसे समझने की रुचि रखने वाले लोग भी देखते हैं। उसके बाद यदि उन्हें अच्छा लगता है तो यदा कदा योगदान भी करते हैं। ऐसे में यदि हम हिन्दी भाषी लोग कुछ लचीलापन बरतें और जहाँ तक आवश्यक हो यदि अंकों के अन्तर्राष्ट्रीय स्वरूप को अपनाने में उदारता दिखायें तो कोई हर्ज़ भी नहीं है। मेरा बस इतना ही कहना है और कुछ नहीं। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 12:16, 12 नवम्बर 2013 (UTC)

Krantmlverma your reason that wikipedia is international organization and people not only from india but from other nations with knowledge of hindi will browse it, is kind of strange since you your self is saying people with knowledge of hindi will browse it then such people should have knowledge of Hindi(devnagri) numericals. And to point out the numbers you are saying as international then those are used by languages which use latin script (english, french, spanish etc) or cyrillic script (russian, serbian, kazak etc) or in languages which lack standard numerics or its usage historically (chinese, japanese, hebrew etc), but in case of Hindi, Devnagri script have its own numeric script similarly arabic wikipedia is using arabic numerics and so is the case with farsi wikipedia which is using farsi script numericals.

Today you are asking for latinization of numerics based on your view that people from other nations also access Hindi wikipedia, may be tomorrow you will ask for latinzation of Hindi script and will say Hindi wikipedia should be written in Latin(english) script since many people from other nation also access Hindi Wikipedia. I propose that we please follow devnagri script, for writing numbers atleast in heading of article as it is standard form of writing Hindi language. Either we be liberal in creating Hindi Wikipedia or we be conservative while doing this but being half here and half there will create a sub-standard article. (there is a famous dialog in Hindi movie Rang de Basanti:ek pau hamara past pe hai aur ek pau hamara future pe hai aur beach mai hum present pe muut rahe hai) I ask every wikipedian to present their views on this topic and get to a conclusion on this. My view is that we should favour standard devnagri script numerics because Hindi is written in devnagri and we should stay with standard script and do not corrupt the language by introducing latin script numerics.

I request every wikipedian to comment about this topic and come to a conclusion in democratic way. Should we use standard devnagri script for writing number on Hindi Wikipedia or should we use Latin script numbers? please comment Sushilmishra (वार्ता) 09:59, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

I would also like to bring to your notice few statistics origin of readers of Hindi Wikipedia.

Hindi (hi) (0.03% share of global total) source

  • India 90.1%
  • United States 2.7%
  • Satellite Provider 1.0%
  • Other 6.2%

So how many percentage of global users are accessing Hindi Wikipedia hardly 9.9%, so should we cater those 9.9% so called global users or 90.1% Indian users, if global users are interested in Hindi language and want to learn it then we should offer them what is correct and standard instead of changing our standard language script.

Please let us all sort this matter quickly and save our language script(devnagri). Sushilmishra (वार्ता) 11:42, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

मुझे स्वयं देवनागरी लिपि की तुलना में लैटिन अंक पढ़ने में ज्यादा आसानी होती है। मेरे कहने का मतलब यह नहीं है की हिन्दी की स्क्रिप्ट लोगों को समझ नहीं आती, बस बात यह है की हमारे आम जीवन में हर जगह हम लैटिन अंक ही देखते हैं, और इसकी हमें आदत-सी हो गयी है। इसलिए अब यह हिन्दी लिपि से थोड़ी ज़्यादा सहज लगती है। मुद्दा भारतवासी या विदेशी होने का नहीं है। अब तो कई हिन्दी अखबारों और टीवी समाचार में भी लैटिन अंकों का ही प्रयोग होता है। इसलिए मैं भी अंकों के स्वरुप में एकरूपता के पक्ष में हूँ, चाहे इस वार्ता का परिणाम कुछ भी क्यूँ न हो! अगर किसी को दिक्कत होती है तो वो पृष्ट के उपर अंक परिवर्तक उपकरण का इस्तेमाल कर बस एक ही क्लिक से लिपि बदल सकता है।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:32, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
सुशील जी, मनोज जी, पुष्पेन्द्र जी आदि तो नये सदस्य हैं लेकिन क्रान्त जी, (क्षमा के साथ) आप कैसे भूल रहे हैं कि इस पर काफी चर्चा पहले भी हो चुकी है। आप सभी लोगों से निवेदन है कि चौपाल के पुरालेखों में जाकर देखें। इसपर काफी चर्चा हो चुकी है। सुशील जी आपसे निवेदन है कि अंकों के मध्य इस तरह का विवाद पैदा न करें (I request Sushilmishra, please don't make these type of nonsense controversies.)। मैं देवनागरी अंको के पक्ष में हूँ लेकिन यह सम्भव नहीं है कि प्रत्येक कार्य देवनागरी में सम्पन्न किया जाये। अतः उचित होगा कि जो जिस स्थान पर उचित हो उस प्रणाली का प्रयोग करें। उपरोक्त वर्णित पृष्ठ में क्रान्त जी चाहते हैं कि "रेमिंग्टन 1000 (बन्दूक)" का प्रयोग किया जाये। इसका कारण स्पष्ट है कि "रेमिंग्टन १००० (बन्दूक)" अर्थहीन सा शब्द लगता है। इस अवस्था में एक लिपी में शीर्षक का प्रयोग करके दूसरी लिपी में उसको अनुप्रेषित कर दिया जाये। इसके बाद भी यदि किसी को कोई एक लिपी पसन्द है तो लेख के उपर प्रदर्शित "अंक परिवर्तक" का प्रयोग करें। उसमें "डिफ़ॉल्ट", "१२३" और "123" प्रारूप में परिवर्तन के विकल्प दिये गये हैं अपनी आवश्यकतानुसार परिवर्तित करें। इसबर बेमतलम बहस करना समय की बर्बादी और बकवास मात्र है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:44, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

If we ourself voluntarily allow our language script to get corrupted then day is not far when hindi wikipedia will be written in latin script, we lack sentiment towards our language and its script like we see among chinese, japanese, arabic, hebrew and even tamil, we dont want to preserve our language its standard form but we want to distort it, repeating the same mistake again and again will not make it correct its our responsibility to correct it in step by step process, chalta hai, chalta hai attitude ki waja se aaj humare desh ki yeh halat hai ki chote chote desh bhi hume dara kar ja re kal aise na din aye ki iss chalta hai attitude ki waja se hamari bhasa he hamari na rahe. I wanted to say more but it seems that what ever i say people find it controversial. But i would like to warn the day will come when some 1 will say we should write hindi articles in latin script since we use latin script to write hindi on internet chat forum, on shop's board and etc.

i feel wikipedia is a way to preserve language and its original script Sushilmishra (वार्ता) 14:48, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
सुशील जी, क्या आपको लगता नहीं है कि आप जो लिख रहे हो वो आपके विचारों से मेल नहीं खाता? ध्वनि प्रदुषण कम करने के लिए "ध्वनि-विस्तारक यंत्र" (लाउड-स्पीकर) लगाकर कहा जाये कि आप ध्वनि प्रदुषण कर रहे हो यह उचित नहीं है। अब हिन्दी का प्रचार प्रसार करने के लिए किसी अन्य भाषा का प्रयोग किया जाये। आपको दूसरों की लिखी हिन्दी मज़ाक लगती है। आपने तो अपना स्वयं का नाम भी कभी हिन्दी में नहीं लिखा होगा और आप हिन्दी भाषा के प्रचार के लिए शिक्षा दे रहे हो। आपको ये व्यक्तिगत आघात प्रतीत हो सकता है लेकिन क्या आप जानते हो कि आपका लिखा हुआ समझने के लिए मुझे शब्दकोश का उपयोग करना पड़ता है और कई शब्द तो शब्दकोश में भी नहीं मिलते। फिर अंग्रेज़ी भाषा की अपूर्णता के कारण कुछ अनुमान लगाने पड़ते हैं। इतना सब होने के बावजूद आप हिन्दी के प्रचार की बात करते हो। जब आप दो पंक्तियाँ हिन्दी में नहीं लिख सकते। आप अपने आप को उस क्षेत्र का निवासी बताते हो जहाँ मानक हिन्दी बोली जाती है लेकिन आप स्वयं मानक हिन्दी का ज्ञान नहीं रखते। ऐसा तो दिल्ली की लड़कियों से बात करते हुए भी मैंने नहीं देखा। जब दिल्ली की किसी लड़की से पुछता हूँ कि आप कहाँ से हो तो उनका उत्तर होता है - "डेहली"। मैं आश्चर्य के साथ पुछता हूँ क्या दिल्ली का आधिकारिक नाम डेहली कर दिया गया है तो वो भी अपनी गलती के लिए क्षमा माँगकर दिल्ली बोल देती हैं। लेकिन आपके साथ तो वो भी नहीं है। अब आप अपनी भाषा में हमेशा "hindi", "english" आदि लिखते हो। मेरा अभिकलित्र तो इसे गलत बताता है। क्या आप इन शब्दों को अपनी प्रिय संवाद भाषा में ठीक से नहीं लिख सकते? इसके अलावा आपने ourself, latin, chinese, japanese, arabic, hebrew, tamil आदि शब्द लिखे हैं जिनका मेरे शब्दकोश में कोई अर्थ नहीं है। क्या आपने कभी ध्यान दिया कि अंग्रेज़ी में किसी भी भाषा का नाम लिखने के लिए प्रथम वर्ण (अक्षर) को बड़े अक्षरों में लिखा जाता है? आपने एक वाक्य अज्ञात भाषा में लिखा है - "chalta hai, chalta hai attitude ki waja se aaj humare desh ki yeh halat hai ki chote chote desh bhi hume dara kar ja re kal aise na din aye ki iss chalta hai attitude ki waja se hamari bhasa he hamari na rahe." इसको यदि मैं इसी तरह से नारायम में लिखता हूँ तो निम्न वाक्य बनता है: "छल्त है, छल्त है अत्तितुदे कि वज से आज हुमरे देश कि येह हलत है कि छोते छोते देश भि हुमे दर कर ज रे कल ऐसे न दिन अये कि इस्स छल्त है अत्तितुदे कि वज से हमरि भस हे हमरि न रहे।" इसके अलावा मैंने इसे अन्य सोफ़्टवेयर से भी लिखने की कोशिश की जो मैं मेरे संगणक में रखता हूँ उसका परिणाम निम्न प्रकार रहा: "चह्लट् ह्ि, चह्लट् ्टटिटुडे के त्ज् से ््ज हुम्रे डेसह कि येह ह्ल्ट् ह्ि कि चहोटे चहोटे डेसह बहि हुमे ड्र् क्र ज् रे क्ल ्िसे न् डिन ्ये कि िसस चह्लट् ह्ि ्टटिटुडे कि व्ज् से ह्म्रि बह्स् हे ह्म्रि न् र्हे." इसके अलावा मेरे पास और भी सोफ़्टवेयर हैं। मैं कभी-कभी बोलनागरी का प्रयोग भी करता हूँ लेकिन उसका जबाब भी समझ से बाहर है। इन सबके पश्चात मैंने सोचा message अथवा sms भाषा का प्रयोग करके देख लेता हूँ लेकिन उसमें थोड़ा अर्थ बनता है लेकिन समझ से बाहर है कि आप किस देश की बात कर रहे हो। कहीं सीरिया में तो नहीं फँस गये हो। यदि हम आपकी उस देश से निकलने में सहायता कर सकते हैं तो कृपया बतायें। जितना सम्भव हो सकेगा, हम जरूर आपकी सहायता करेंगे। आगे प्रकृति के बदलावों को तो स्वीकार करना ही पड़ेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:05, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

ab aana padta apni language mai, paheli baat english mai dilli ku delhi bolte check karlo isku agar kar sakte hoto(aur bada interest hai yaar dilli ki kudiyo mai hahaha), aur ustad mai bas english use karo toh itna pareshaan hore aur mujhe force kare ki hindi use karu talk page pe toh bhai mere numbers ku hindi script mai likhne mai kya problem hai ustad mera bolne ka srif ek hai ya toh puri tara se devnagri use karo ya nahi toh puri tara se liberal hojao aur jaisa ara waisa aane do koi edit ku correct karne ki zarurat nahi, har kisi ku apane style ki hindi likhne do, bhai mere mai syria mai toh nahi hu par ha jis desh mai hu us desh ke log ke chalta hai attitude ki waja se parshaan hogaya ab, real mai toh aisa attitude hai he par ab observe kara hu ki internet pe bhi logo ki yehi thinking hai chalra na bhai chalne do, yaar mai ek he baat bola ya toh puri tara liberal hojao ya puri tara conservative par aadhe idhar aur aadhe udhar ka kya matlab hai......(try reading this now because very soon some 1 will demand hindi be written in latin script since wikipedia is global website and people from not only india and other nations visit it so we have to make it easy for them)....people here lack creative discussion but are more interested in personalized attack Sushilmishra (वार्ता) 17:28, 13 नवम्बर 2013 (UTC)


aur sanjeev bhai mere jab tum mere samne woh purnaviraam(।) ka topic le kar aye the toh kya bole the? ki bhai apne ku hindi ku preserve karna hai hindi ku jitna so sakta utna original form mai rakhna hai toh woh time pe mai bhi yehi boli tha ki ustad fullstop(.) aaj kal bahut use hora hindi mai toh kya bole the tum ki ha hora correct hai par woh internet forums pe hora aur kuch print media mai hora par apana kaam hai ki standard jo hai uska use karna, yehi kuch bole the na toh bhai mere ab numbers mai kyu woh standard use nahi hora? hindi mai number likhne ka bhi ek standard form hai usku kyu use nahi karey? kyu usmai angreez numbers use karey? bhai mere yeh toh double standard hai tumhara ek taraf hai ki tum bolre standard form use karo purnaviraam(।) instead or fullstop(.) aur dusri taraf bolre ki angreezi numbers(1 2 3) use karo instead of hindi numbers (१ २ ३), nainsafi hai ki nahi yeh? Sushilmishra (वार्ता) 18:00, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

सुशील जी, आप क्या चाहते हो? आप लिखो रोमन में अथवा आपका जो मन करे लिखो। यदि आप नियमावली को नहीं अपनावोगे तो आपके लेखों को हटाना आरम्भ कर देंगे। आप क्या अपनी नियमावली हम पर थोंपना चाहते हो? आपको कुछ कहा हुआ समझ में भी नहीं आता अथवा समझना उचित नहीं समझते यह भी मुश्किल है। आपने शायद मेरा पिछला सन्देश नहीं पढ़ा! मैंने कहा है कि केवल हिन्दी अंकों का उपयोग करना पर्याप्त नहीं है। आप पुरालेखों में जाकर देखें। इसपर पूर्ण चर्चा हो चुकी है। लेकिन शायद आपको बेमतलब बहस करने का चसका लग गया है! आप अब क्रान्त जी के पिछे पड़े हैं आपका उद्देश्य उनको कार्य करने से रोकना है लेकिन बेफिक्र रहो, हम जो लोग हिन्दी विकी पर काम कर रहे हैं वो इतने तो पत्थर बन चुके हैं जो पत्थर से टुट जायें। क्या आप हीरा ढूंढ़ सकते हो जिससे पत्थर को काटा जा सके? क्या आप राजभाषा की साइट पर एक नज़र देखने का यत्न करेंगे? वहाँ सभी संख्याएँ रोमन में लिखी हैं लेकिन वाक्यों के अन्त में पूर्णविराम का उपयोग किया गया है। इसी कारण किसी को रोमन संख्या लिखने से रोका नहीं जा रहा। दूसरी बात आप जब आपको अंक परिवर्तक उपलब्ध करवाया गया है। आप ये तो बतायें कि आपको समस्या कहाँ आ रही है? क्या आपके पास कोई ऐसा "परिवर्तन" करने वाला उपकरण उपलब्ध है जो वाक्य के अन्त में आने वाले डॉट को पूर्णविराम में बदले और लाघव चिह्न के स्थान पर आने वाले डॉट को लाघव चिह्न में बदले तथा दशमलव के रूप में आने वाले डॉट को दशमलव में बदल दे? अब आपसे अनुरोध है कि मेरे उपरोक्त वाक्यों को पढ़ने के बाद ही अपना उत्तर दें अन्यथा मेरा उत्तर देना व्यर्थ है। यदि इसी तरह आप उपयोग की बात करते हैं तो क्या आपको "ऽऽऽ" चिह्न का ज्ञान है?लगभग हिन्दी भाषी इसका उपयोग भूल चुके हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:27, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
सुशील जी, आपने लैटिन लिपि में पता नहीं क्या-क्या लिख दिया है, मुझे तो सर दर्द हो गया। मुझे लैटिन लिपि में लिखी हिन्दी पढ़ने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है क्योंकि बिना उपयुक्त लिप्यन्तरण के शब्दों का उच्चारण और कभी-कभी अर्थ ही बड़ा अजीब निकलता है इसलिए अगर आप देवनागरी में नहीं लिख सकते तो कृपया अंग्रेज़ी में ही लिखा करें। रही बात देवनागरी या अन्तराष्ट्रीय अंकों की तो उसमें मैं अन्तराष्ट्रीय अंकों के पक्ष में हूँ क्योंकि वर्तमान समय में बहुत कम हिन्दी भाषा ही देवनागरी अंक समझ पाते हैं। अगर हम उन्हें अधिक प्रचलित अंको के बजाए देवनागरी अंकों में सामग्री मुहैया कराएँगे तो जितने थोड़े बहुत पाठक यहाँ हैं वो भी धीरे-धीरे गायब होते चले जाएँगे। आपने पता नहीं कैसे यह सोच लिया की अगर हम अन्तराष्ट्रीय अंकों का इस्तेमाल करेंगे तो हिन्दी मानक नहीं रहेगी। तमिल भाषा, जो भारत सरकार द्वारा शास्त्रीय भाषा भाषा मानी गई है, उसके विकि पर भी केवल अन्तराष्ट्रीय अंकों का इस्तेमाल होता है। साथ ही कोरियाई, जापानी, आदि भाषाओं ने भी अन्तराष्ट्रीय अंकों को अपनाया है और ये भाषाएँ आज उन्नत हो रही हैं और ऐसा होने के पीछे एक बड़ा कारण समय का साथ अनुकूलित होना है। आपकी बातों में विरोधाभास झलकता है, एक तरफ़ आप 'तथा' को अप्रचलित बता कर 'और' की वकालत करते हैं तो दूसरी तरफ़ अन्तराष्ट्रीय अंकों, जिन्हें केंद्रीय हिंदी निदेशालय ने स्वयं अपनाया है, उन्हें हिन्दी का हिस्सा ही नहीं मानते। विश्व में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली हिन्दी पाठ्यक्रम पुस्तकों को प्रकाशित करने वाला राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद भी अन्तराष्ट्रीय अंकों का ही इस्तेमाल करता है। जब हिन्दीभाषी व हिन्दी में शिक्षा लेने वाले भी अन्तराष्ट्रीय अंकों को लिख और पढ़ रहे हैं तो आप क्यों उन पर ऐसे अंक थोपना चाहते हो जिन्हें कुछ एक आद स्थानों को छोड़ कर कही इस्तेमाल नहीं किया जाता? आज अंग्रेज़ी भाषा विश्व भाषा इसलिए ही बनी है क्योंकि मध्यकालीन युग से ही इसमें विश्व की दूसरी भाषाओं का समावेश होना शुरू हो गया था। पुरानी अंग्रेज़ी आज एक मृत भाषा है क्योंकि समय के साथ-साथ आधुनिक अंग्रेज़ी का उद्गम हुआ और पुरानी व जटिल अंग्रेज़ी का अंत। अंग्रेज़ी में इस समय हजारों फ़्रांसीसी, यूनानी, लैटिन, जर्मन, स्पेनिश, डच, हिन्दी, संस्कृत, पुर्तगाली, आदि भाषाओं के शब्द हैं और ऐसा इसलिए है क्योंकि अंग्रेज़ी को कभी "मानक अंग्रेज़ी" बनाने का नहीं सोचा गया। ये मेरे व्यक्तिगत विचार हैं और मैं इन्हें किसी पर थोप नहीं रहा। अंक परिवर्तन इसलिए ही बनाया गया था जिससे सदस्यों को अंकों से सम्बन्धित समस्या ना हो। लेखों में हमें एक ही प्रकार के अंकों का इस्तेमाल करना चाहिए। मुख्य योगदानकर्ता ने जिस प्रकार के अंकों का इस्तेमाल किया है उन्हें उसमें बरकरार रखना चाहिए।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 19:34, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
  • ustad pahele toh mereku yeh bolo ki Hindi Wikipedia pe devnagri mai number likh sakte ya nahi??
  • dusra yeh bolo ki jo mereku bole the ki mai jo page create karo wikipedia pe mai un pages ku own nahi karta hu toh kanti verma ji kyu uss page ku itna dil se laga kar rakh liye ki koi uska title bhi change nahi kar sakta. akhir hindi wikipedia hai bhai aur devnagri ka haq hai hindi or hindi wikipedia pe toh hindi wikipedia pe numbers pe pahela haq devnagri ka hai.
  • hum log latin ke numbers le sakte hai par latin ke punctuation nahi aisa kyu bhai?
  • hum log numbers sab ku samjh mai aana bolke usku latin mai likh sakte par hindi ke words ku difficult se difficult sanskrit mai likingay jo srif kuch log understand kar sakte. aisa kyu bhai?
  • tum hari hindi sudh hindi hai kyu bole toh tum delhi ke as pas ke kahi ke rahene wale hai(aur shayad kuch log DU mai lecturer hai bolke) aur hamari hindi toh hindi he nahi hai kyu bole toh hum delhi ke pados mai nahi rehte(aur hum DU se koi connection nahi rakhte). asia kyu bhai?
  • delete karna hai mai jo create kare so article toh shok se karo par ismai srif aur srif hindi wikipedia ka nuksan hai
  • aur mai yaha talk page mai observe kara ki jab bhi koi purane users ke against kuch bolta toh bas sab ke sab uske peechay padjate aur end mai usku lock kardete. aisa kyu bhai??(koi dictatorship hai kya yaha pe ke sab DU wale he hindi wikipedia pe rule karingay)

jao pahele insab sawalo ke jawab lekar aao toh phir mai iss kagaz kar sign kar dunga(sanjeev bhai dewar film mai bhi aisa kuch dialog hai)....hahahaha Sushilmishra (वार्ता) 18:51, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

aur kya sanjeev ustad talk page ki chat pe se gayab hogaye?? questiono pe questiona phek phek ke mare the ustad aur yeh kya sudden aisa gayab hogaye toh kisa hota ustad? kab tak wait karna ki arey sanjeev baba aate jawab dete par kaha hai sanjeev baba aree gayab hore bas par jawab kaha dere bas ulta 5 questiona aur marke jare ab kya bolna ki kya nahi, samaj nahi ara ustad tumhara kuch bhi.....hahaha this tipical hindi spoken here...can you guess the dialect?? Sushilmishra (वार्ता) 18:58, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

मैंने आपके उत्तर लिख दिये थे लेकिन आपके किस्तों में सम्पादन ने उसे सहेजने नहीं दिया। अब इन्तजार करो। मेरा सोने का समय हो गया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:00, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
सुशील जी, आपको यदि कोई अच्छी सलाह मिले तो उसे स्वीकार करना सीखिए न कि सलाह देने वाले के प्रति बदले की भावना रखें । यदि संजीव जी ने लाघव चिह्न उपयोग करने की सलाह दी थी तो उसे इस बिषय से न जोड़े ये सर्वथा अनुचित वर्तनी प्रतीत होने लगती है । और जो व्यक्ति खुद अपनी मातृभाषा से सम्बंधित भावनाओं को व्यक्त करने दूसरी भाषा का प्रयोग करे और साथ में भाषा सुधार सम्बन्धी बातें करे बड़ा अजीब सा लगता है, यदि यही बातें आप हिंदी लिपि में लिखते तो शायद आपकी बातों में थोड़ी सार्थकता आ जाती । चौपाल माध्यम है अपने मत व्यक्त करने का, यहाँ अशांति न फैलाएं और यदि आप देवनागरी लिपि में अंकों का उपयोग करना चाहते हैं तो जिस स्थान पर उचित हो वहाँ जरूर करें आपको कोई रोकेगा नहीं । आप अपने स्तर पर दूसरों को भी प्रेरित कर सकते हैं,हो सकता है आपका प्रयास एक नया बदलाव ला दे। पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 19:09, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

bhai pushpinder singh ji yaar mai kisi se ladna nahi chahra ustad mai bas itna bolra hu ki jab mai edits ke against protest kara tha jo ki bilkul correct hai waha pe toh mujhe bahut sun na pada aap yeh upar hue so discussion mai deekh sakte par jab mai ek article ka title page mai numbers ku devnagri mai change kara jo ki puri tara se legal hai kyu ki hindi bhasa hum devnagri mai likhte toh mujhe kya response milra ki nahi nahi yeh galat hai hindi wikipedia pe dusre desh ke log bhi aati toh hume hindi wikipedia pe numbers latin script mai likhna chahiye, yaar aap ke bolo yeh koi reason hai? dusre desh ke log aate hindi wikipedia pe toh good woh hindi seekhne aate toh unku hume correct hindi present karni chahiye na ki hindi ka latin form, aur agar hum kanti verma ji ki baat mane ki hindi wikipedia pe dusre desh ke log aate toh hum jaldi he hindi ko latin script ke likha na start karna chahiye isse dusre desh ke logo ku aasani hogi hindi padne mai hai ki nahi? mai jab se yeh chupal pe discussions mai involve hua hu toh ek he cheez deekha ki sab bas rigid hai (ha mai bhi rigid hu) sab ka ek he bolre ki mere tang upar i am right you are wrong yaar koi baat ku samajhna nahi chahata yaha pe kisi ku agar samjane ki koshish karo toh personalized insults start kar deta aap ki aur end yeh bol dete ki tum he hindi he nahi aati, aap bolo ustad mere pass english keyboard usku use karke mai hindi script agar yaha type kara toh kitna time lagta mujhe aur har ek word ke bad mujhe check karna padta ki spelling correct ari hindi mai ki nahi, mai bas woh cheez avoid karne ke liye english use kara hu yaha pe, par log hai ki jo topic hota har bar disscussion ka usse divert ho kar mera is choupal pe english use karne ku le kar baat start kardete (yaar jab har koi computer operate karna janta hai yaha par toh kya english nahi janta hoga?) ismai hota yeh hai ki jo asli topic hota hai discussion ka woh toh kahi ki chale jata aur mere pe personalized attack start hota. mera yehi kehna hai ki hindi bhasa ku ek standard par hume maintain karna hai, wikipedia hum logo ku hindi bhasa ki standardization ke liye ek rasta hai uska use karo aur hindi ku phir se hindi bano naki usku kisi aur lipi ya kisi aur bhasa ka gulam. please ab toh samjo meri baat ku.

aap log mera he example le lo meri mother tongue hindi hai par jab mai ya koi bhi mere state mai hindi baat karte hai toh 10 word ke sentence mai 6 word english ke hote hai, aur yeh cheez future generations mai bahut effect hori hai try to understand the seriousness of matter. par kuch log hindi wikipedia ku DU ke politics ka maidan bana diye, meri hukumat yaha chalna bas mai jo chahta wohi word use hona dusra kuch nahi. haaaad hai yaar sach mai haad hai, sab ku apni marzi chalani hai bas (ha mai bhi wohi chahta hu shayad) Sushilmishra (वार्ता) 19:35, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

Bill dont you think this is how a language die? people slowly moving away from origins as they adapt words and scripts of other languages and in the end original language dies. I think this was the process for creation of many French and English based creole languages. Yes I am against usage of some Hindi words like "tatha" which can be replaced by "aur" but note that i am not change the script here neither i am introduction any alien word from other language into Hindi, aur is also a Hindi word which is now a days commonly used as replacment for "tatha" and "avam" you can say it is a Bollywood influcence but drastic changes like adapting foreign script to write numbers even when you have your own script is illogic like you have point korean, japanese and chinese languages are using latin numerics but you must have noted that latin numerics are being used when those languages are being written in horizontal form, when they are writing thier languages in traditional vertical form they you their tradition characters to write number, here I would also like to point to you the arabic and persian languages they still use their tradition numeric script and arabic is spoken in more than 15 countries it has many regional dialect, it is spoken in nations were arabic speaking people have settled but arabic speakers never adopted other language script to write numbers, they stuck with the basics, but here in Hindi(which is spoken widely only in 1 country, i stress widely), Hindi speakers themself want to distort their language and slowly kill it, like our mate Kranti Verma came with a baseless reason that "wikipedia is internation organisation and many people from other nations with knowledge of hindi language or interest in hindi language will access hindi wikipedia so for their comfort we should change numerics to latin", i ask you is this a reason and if you go by this reason then a person with knowledge of hindi or interest in hindi will definately know the numerics of hindi and if that person doesnot know then they by seeing this figures, ll show interest to know what this figure means and they will learn about our language, i question you and every wikipedian here that if tomorrow some global user from other nation with interest in hindi, comes here and request that they are unable to read hindi because it is written in devnagri script and they want us to use latin script or japanese script to write Hindi language so will we change the script of our language so as to accomodate them??
Initially you have seen the debate regarding usage or word "Rugby Union" we had people here who wanted it to be changed to "Rugby Sangha" they wanted purity, they wanted sanskritization but at a go they have dumped that conservatism and wanted to be liberal while using numerics. You either be conservative or be liberal you cant be both at the same time, there is a saying about our mentality एक पैर अतीत में, दूसरा है भविष्य में, और बीच मे है वर्तमान जिस पे हम मूत्र त्याग कर रहे है। Few people might get scandalized with this but this is the truth only but the truth. More over I have observed here that as soon as you speak against an old user then they start personalised attack on you, they characterize you and in the end they come up a vague statements to provoke an angry response from you. Sushilmishra (वार्ता) 20:19, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
सुशील जी क्या आपको लगता है कि आप अब हमें अंग्रेज़ी में देवनागरी और हिन्दी सिखावोगे। यदि हाँ तो अपना प्रयास जारी रखो। आपको राजभाषा की कड़ी दी जो आपने देखना उचित नहीं समझा। अब आप फैसला लोगे हिन्दी कैसे लिखी जायेगी। अरे तुमसे तो बिल जी इस मामले में बहुत बेहतर हैं। वो भी पहले अंग्रेज़ी में लिखते थे लेकिन जब उन्हें हिन्दी में लिखने को कहा गया तो हिन्दी में लिखने लग गये। लेकिन आपने तो अंग्रेज़ी में हमें देवनागरी सिखाने की ठान रखी है। सिखाओ! मैं भी हार माननए वाला नहीं हूँ। दो सुझाव और देखो परिणाम। आपको किसी ने देवनागरी अंक लिखने से नहीं रोका लेकिन आपकी उपरोक्त हिन्दी जो रोमन लिपि में लिखी है उसे तो आप चाहे लाख कोशिश करें मैं मानने को तैयार नहीं हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:48, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

haha again too much disucssion about my usage of English instead of talking about the topic, atleast once you guys ever discussed on the main topic, as it was pointed out above people from other nations also access Hindi Wikipedia for whom you are being flexible and using latin numerics, ah its waste of explaining you this as you guys are too rigid about it, you guys can operate a computer but deny any knowledge of English how lame and absturd reason. Allow me to continue my work of creating pages as i have seen no body have any problem with that so i am on with my work and you guy enjoy your drama of making this thing sub-standard. And sanjeev if you wish to remove articles created by me then sure go ahead mate but dont forget to mention a reason for deletion as my articles are far larger and little bit informative when compared to those articles present on aadhar category which are lying in that same state since past many many year, it ll be a great lose to hindi wikipedia. So go ahead and abuse your power. Sushilmishra (वार्ता) 21:29, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

हिंदी विकि पर देवनागरी अंक का विवाद बहुत पुराना और बार-बार उठने वाला प्रश्न है। चौपाल की चर्चाओं को संग्रहित करने का एक प्रयास विकिपीडिया:देवनागरी अंक लेख के रूप में शुरु किया गया था। यह पृष्ठ यह समझने के लिए पर्याप्त है कि दोनों तरह के अंकों के पक्षधर हमेशा रहे हैं और उनके तर्कों के ठोस आधार भी रहे हैं। इसलिए हिंदी विकि के सिद्धार्थ घई (वर्तमान प्रबंधक भी) द्वारा निकाला गया तकनीकी समाधान एक बेहतर रास्ता है। इस मामले में एकरूपता को आरोपित करना कम-से-कम हिंदी विकि पर तो संभव नहीं है। ऐसा करने की हर कोशिश निश्चित रूप से विकि के सक्रीय सदस्यों की संख्या को भी आधा कर सकती है। बेहतर यही है कि जिनका औजार जिस तरह के अंक का टंकन कर सकता है या जिस रूप में सुविधा है उसमें अंक लिखिए और जिसमें परिचित लगे उसमें देखिए। इस प्रश्न को । की जगह . या फिर हिंदी की जगह HINDI के प्रयोग के तर्क से जोड़ना उचित तर्क इसलिए भी नहीं है क्योंकि इस मुद्दे पर कोई विवाद है ही नहीं। अनिरुद्ध  वार्ता  23:50, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
धन्यवाद अनिरुद्ध जी! आपकी संक्षिप्त किन्तु सार्थक टिप्पणी ने निरर्थक बहस में उलझने वालों की आँखें खोल दीं अन्यथा व्यर्थ में विकीकार्य वाधित हो रहा था। उपरोक्त लिंक पर सम्भवत: आत्माराम उत्कर्षराज के हस्ताक्षरों के आगे देवनागरी लिपि के अंक हिन्दी विकीपीडिया की धरोहर हैं अत: उन्हें यहाँ पर कॉपी पेस्ट करके यथावत दे रहा हूँ:- "अनुच्छेद 343. संघ की राजभाषा-- (1) संघ की राजभाषा हिंदी और लिपि देवनागरी होगी, संघ के शासकीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग होने वाले अंकों का रूप भारतीय अंकों का अंतर्राष्ट्रीय रूप होगा।". Utcursch ०६:४८, १७ मार्च २०११ (UTC) नमस्कार! डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:35, 14 नवम्बर 2013 (UTC)

विकिपीडिया:निर्वाचित लेख उम्मीदवार # माउज़र पिस्तौल[संपादित करें]

यह एक आयुध से सम्बन्धित पृष्ठ है, जिसे मैंने अंग्रेजी पृष्ठ से मैनुअली अनुवाद करके तैयार किया है। मेरे विचार से यह पृष्ठ सभी निर्वाचन योग्य लेख के सभी मानदण्डों का पालन करता है। फिर भी अन्य सम्पादकों का मत मेरे लिये सर्वोपरि होगा। यदि किसी भी सदस्य को इसमें कोई त्रुटि दिखाई दे तो निस्संकोच इसके वार्ता पृष्ठ पर मुझे बतायें। मैं इसमें आवश्यक सुधार करूँगा। पुनश्च यदि आपको इस लायक लगे तो उपरोक्त स्थान पर इसका समर्थन करें। धन्यवाद! डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 13:42, 12 नवम्बर 2013 (UTC)

जन गण मन[संपादित करें]

नमस्ते, पिछले काफी माह से जन गण मन नामक पृष्ठ पर दो-तीन आई पी पतों से सम्पादन हो रहे हैं। कभी-कभी कई सम्पादनों को पूर्ववत भी किया जाता है। मेरे पास इसके पर्याप्त स्रोत नहीं हैं अतः यदि किसी सदस्य के पास स्रोत हों और पृष्ठ की जाँच करे एवं सन्दर्भ भी उपलब्द्ध करवाये।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:16, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

वार्ता शीर्षक में लाल कड़ियाँ[संपादित करें]

वार्ता शीर्षक सांचे की आऊटपुट में ४ लाल कड़ियाँ हैं। कृपया अनुभवी सदस्यगण इसका संज्ञान लें। --मनोज खुराना वार्ता 10:28, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

ठीक है मनोज जी, जल्दी ही इस पर कुछ काम किया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:46, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

मैंने इसे ठीक करने की कोशिश की, परंतु यह पृष्ठ सुरक्षित है। अपनी रिसर्च का ब्यौरा यहां दे रहा हूं। जिस प्रबंधक हो भी समय मिले कृपया आवश्यक कार्यवाही करें।

यह पृष्ठ विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख 34 पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लाल कड़ी-१ - वार्ता पन्ना,

वर्तमान लिंक - विकिपीडिया:Talk page guidelines
सही लिंक - विकिपीडिया:वार्ता दिशानिर्देश

लाल कड़ी-२ - प्रश्न पूछें, उत्तर पाएँ,

वर्तमान लिंक - विकिपीडिया:Questions
सही लिंक - अंग्रेजी विकि पर Wikipedia:Questions पृष्ठ पर साईडबार में संबंधित हिंदी लिंक उपलब्ध नहीं है। अतः या तो हिंदी पर यह पृष्ठ आयात किया जाए, या नया बनाया जाए, या निर्देशन को सही करके अंग्रेजी पृष्ठ पर इंगित किया जाए।

लाल कड़ी-३ - पूर्वाग्रह न रखें,

वर्तमान लिंक - विकिपीडिया:Assume good faith
सही लिंक - अंग्रेजी विकि पर Wikipedia:Assume good faith पृष्ठ पर साईडबार में संबंधित हिंदी लिंक उपलब्ध नहीं है। अतः या तो हिंदी पर यह पृष्ठ आयात किया जाए, या नया बनाया जाए, या निर्देशन को सही करके अंग्रेजी पृष्ठ पर इंगित किया जाए।

लाल कड़ी-४ - नवागंतुकों का स्वागत करें,

वर्तमान लिंक - विकिपीडिया:Please do not bite the newcomers
सही लिंक - विकिपीडिया:नए_उपयोगकर्ताओ_से_अच्छा_व्यवहार
नोट- इसे बदलने का प्रस्ताव 2 सितंबर 2012 से सांचा वार्ता शीर्षक के वार्ता पन्ने पर पड़ा है। हिंदी पृष्ठ बना हुआ है पर, अंग्रेजी विकि पर Wikipedia:Assume good faith पर साईडबार में हिंदी लिंक उपलब्ध नहीं है। अतः विकिडाटा में भी यह पेज जोड़ना आवश्यक है।

लाल कड़ी-५ - मौलिक शोध न लिखें।,

वर्तमान लिंक - विकिपीडिया:No original research
सही लिंक - सुझाव- वि:नहीं#मूलशोध
नोट- वैसे अलग पृष्ठ की बात करें तो अंग्रेजी विकि पर Wikipedia:No original research पृष्ठ पर साईडबार में संबंधित हिंदी लिंक उपलब्ध नहीं है। अतः या तो हिंदी पर यह पृष्ठ आयात किया जाए, या नया बनाया जाए, या निर्देशन को सही करके उपरोक्त सुझाव पर या फिर मूल अंग्रेजी पृष्ठ पर इंगित किया जाए।

लाल कड़ी-६ - दृष्टिकोण तटस्थ रखें।,

वर्तमान लिंक - विकिपीडिया:Neutral point of view
सही लिंक - अंग्रेजी विकि पर Wikipedia:No original research पृष्ठ पर साईडबार में संबंधित हिंदी लिंक उपलब्ध नहीं है। अतः या तो हिंदी पर यह पृष्ठ आयात किया जाए, या नया बनाया जाए, या निर्देशन को सही करके अंग्रेजी पृष्ठ पर इंगित किया जाए।

नीली गलत कड़ी - सभ्य रहें

वर्तमान लिंक - विकिपीडिया:Civility, पुनर्निर्देश -> en:Wikipedia:Civility
सही लिंक - विकिपीडिया:शिष्टाचार
नोट- इसे बदलने का प्रस्ताव 2 सितंबर 2012 से सांचा वार्ता शीर्षक के वार्ता पन्ने पर पड़ा है। हिंदी पृष्ठ बना हुआ है पर, अंग्रेजी विकि पर Wikipedia:Civility पर साईडबार में हिंदी लिंक उपलब्ध नहीं है। अतः विकिडाटा में भी यह पेज जोड़ना आवश्यक है। --मनोज खुराना वार्ता 06:35, 18 नवम्बर 2013 (UTC)
मनोज जी, आपके सुझावों के अनुसार कुछ बदलाव मैंने कर दिये हैं। जो पृष्ठ उपलब्ध नहीं हैं उन्हें आयात करना सही विकल्प नहीं है। यदि आप कर सकते हो तो कृपया उनका अनुवाद अपने प्रयोगपृष्ठ में करें और चौपाल पर चर्चा के लिए सन्देश छोड़ें। चर्चा के अनुसार उनमें उचित बदलाव करके उचित जगह प्रतिस्थापित कर दिया जायेगा। अन्यथा अगले माह मैं स्वयं यह कार्य करने का प्रयास करुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:57, 18 नवम्बर 2013 (UTC)

चित्र प्रेरक अधिकार का क्या हुआ?[संपादित करें]

क्या अभी तक मापदण्ड निर्धारित नहीं किये गए हैं? हमें जल्द से जल्द विकिपीडिया वार्ता:चित्र प्रेरक पद हेतु निवेदन पृष्ट पर चर्चा को अंतिम रूप देना चाहिए, ताकि इस अधिकार का उपयुक्त लाभ इस विकी को मिल सके। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:05, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

शुभम जी, वहाँ अपनी बात रखने वाले लोग बहुत कम हैं। फिर भी यदि आपको कुछ बहुत जल्दी करना है तो कृपया बतायें। अभी आपका कार्य सम्पन्न करते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:13, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
धन्यवाद संजीव जी। कुछ ऐसा ख़ास काम तो नहीं है, पर मैंने सोचा लंबित मुद्दों को टालने के बजाये अंत तक पहुँचाना बेहतर होगा।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:22, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

मंगलयान अपडेट[संपादित करें]

मंगलयान की कक्षा को ऊंचा करने के चरणबद्ध अभियान में चार चरण पूरे हो चुके हैं। किंतु मैं केवल पहले और चौथे की ही जानकारी जुटा पाया हूं, और उसे अपडेट भी कर दिया है। यदि किसी को भी दूसरे व तीसरे चरण की जानकारी उपलब्ध हो तो कृपया अपडेट करें। धन्यवाद। --मनोज खुराना वार्ता 14:25, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

वर्तनी सुधार[संपादित करें]

हमारी विकी पर कई लेखों में गलत वर्तनी नज़र आती है। कुछ छोटी होतीं हैं (जैसे नुक्ते, लाघव चिन्ह का प्रयोग), तो कुछ बड़ी। मैंने विकिपीडिया:ऑटोविकिब्राउज़र का प्रयोग करना शुरू किया तो मुझे पता चला की इसकी मदद से वर्तनी बहुत आसानी से शुद्ध की जा सकती हैं। विकिपीडिया:AutoWikiBrowser/Typos पर एक छोटी सूची है, जिसे हम सब मिलकर बढ़ा सकते हैं। प्रक्रिया बहुत आसन होगी। जब भी किसी सदस्य को किसी लेख में कोई ऐसी गलत वर्तनी नज़र आये, जो की बहुत आम हो, वह उस गलत वर्तनी के साथ-साथ शुद्ध वर्तनी केवल एक बटन दबाकर (जैसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार में नई ख़बर बटन के दबाने से होता है) डाल पायेगा। अगर सुधार उचित हो, तो उसे मुख्य सूची में शामिल कर लिया जायेगा। यह बटन किसी ऐसी जगह रहेगा जहाँ से किसी भी पृष्ट से इसका प्रयोग किया जा सकेगा।

अभी तो यह केवल एक प्रस्ताव मात्र है। यह व्यवहारिक होगा की नहीं, इसपर मैं आप सबकी राय चाहूँगा। कृपया अपने सुझाव दें। अगर आम सहमति बनती है तो मैं ज़रूर इसे कार्यान्वित करने का प्रयास करूँगा।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 16:48, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

मुझे तो व्यावाहरिक ही लगा। इससे तो विकिपीडिया का और मेरे जैसे लोगों का जो अपनी वर्तनी सुधारना चाहते हैं, को लाभ होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:31, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
यह विचार व्यवहारिक ही नहीं, अति महत्वपूर्ण भी है। लेकिन यह अति आवश्यक है कि यह पृष्ठ सुरक्षित किया जाए ताकि किसी गलती या वंडलिस्म का असर ऑटोमेशन के प्रभाव से ज्यादा ना फैल जाए। इस पृष्ठ पर कोई भी परिवर्तन आम सहमति से हो, किसी एक सदस्य की इच्छा से नहीं क्योंकि आमतौर पर यदि हम गलत भी हों तो भी आत्मविश्वस्त तो होते ही हैं। यहां से प्रश्न यह भी पैदा होता है कि क्या विकि पर मानक वर्तनी हेतु कोई पृष्ठ है ? यदि है तो बताएं, यदि नहीं तो बनाएं। --मनोज खुराना वार्ता 05:00, 15 नवम्बर 2013 (UTC)
प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद। मैंने परीक्षण हेतु अपने प्रयोगपृष्ट वर्तनी सुधार कैसे सुझावित करें पर इसे पर कार्यान्वित करने की कोशिश की है। प्रक्रिया लगभग विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार जैसी ही है। सहजता के लिए सदस्य "वर्तनी सुधार सुझावित करें" वाला बटन अपने सदस्य पृष्ट पर लगा पाएंगे। यह केवल परीक्षण मात्र है, इसलिए मैंने अपने इसे अपने प्रयोगपृष्ट पर ही बना दिया। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:41, 15 नवम्बर 2013 (UTC)

मुखपृष्ठ - पूर्व प्रदर्शित[संपादित करें]

क्या किसी ने निर्वाचित लेख, समाचार, क्या आप जानते है, निर्वाचित चित्र के बक्सों मे दिखाई देने वाले "पूर्व प्रदर्शित" टैब पर क्लिक किया है ? यदि नहीं तो कृपया करके देखें। पूरा का पूरा मुखपृष्ठ ही बदल जाता है और बाबा आदम के ज़माने की जानकारी प्रकट होती है, खासकर समाचार बक्से में। क्या आप जानते हैं बक्से में भी कोई बहुत पुराने तथ्य प्रकट हो जाते हैं। साथ ही यह भी देखने लायक है कि वहां "पूर्व प्रदर्शित" के लिए दो लिंक हैं- एक ऊपर, एक नीचे। निर्वाचित लेख बक्से के नीचे पुरालेख पर क्लिक करते ही हम २०१० में पहुंच जाते हैं। समाचार बक्से के नीचे पाँच लिंक हैं- पहला-समाचार- शुभम जी ने हाल ही में ठीक किया है। बाकी के चारों लिंक अभी भी २०१० में भेज रहे हैं।

मुखपृष्ठ के सुधार की अति शीघ्र आवश्यकता है। प्रबंधकगण और अनुभवी / इस कार्य को करने में समर्थ सदस्यगण कृपया संज्ञान लें। --मनोज खुराना वार्ता 08:49, 14 नवम्बर 2013 (UTC)

आखिर हिंदी विकिपीडिया पर कुछ करें तो करें कैसे ?[संपादित करें]

पिछले पांच छः वर्षो में मैं कईं बार हिंदी विकिपीडिया पन्ने पर आया तो हूं... चूंकि मैं सेहत संबंधी विषयों पर हिंदी में ब्लॉग लिखता हूं तो अकसर मित्र कहते रहे हैं कि विकि पर भी योगदान दिया करो। लेकिन जितनी बार भी इस साइट पर आया हूं कुछ भी तो समझ में नहीं आता। पता ही नहीं लगता कि यहां क्या चल रहा है?

क्या हिंदी विकिपीडिया पर कुछ काम करने के लिए कोई टूटोरियल आदि हैं या यू-ट्यूब वीडियो आदि हैं जिस से मेरा काम आसान हो सके या फिर भारत में कहीं इस के इस्तेमाल संबंधी कहीं कोई ओरिऐंटेशन कार्यक्रम होता हो तो मार्गदर्शन करिए।— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Drparveenchopra (वार्तायोगदान)

नमस्ते प्रवीण जी, आपको यह प्रश्न पाँच वर्ष पूर्व पुछना चाहिए था। अब तक हिन्दी विकिपीडिया पर बहुत बड़ा योगदान दे चुके होते। फिर भी देर आये दुरस्त आये। आपने जैसे यहाँ सन्देश छोड़ने के लिए सम्पादन किया वैसे ही अन्य पृष्ठों का सम्पादन भी कर सकते हो। इसके अलावा महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप विकिपीडिया:स्वशिक्षा पर स्वशिक्षा भी ले सकते हो। इसके अतिरिक्त आपके वार्ता पृष्ठ पर स्वागत सन्देश में भी लिंक मिलेंगे। फिर भी आपको कोई समस्या आ रही हो तो पुनः चौपाल पर लिखें। शुरुआती दिनों में आपको सम्पादन करने में समस्या आयेगी लेकिन बाद में यह समस्या आसानी में बदल जायेगी। "यू-ट्यूब वीडियो" के बारे में मुझे जानकारी नहीं है लेकिन यदि आप मुम्बई में हो तो किसी भी छुट्टी के दिन आप मेरे पास आ सकते हो, मैं मेरा पता दे दुंगा। आशा है विकिपीडिया को आपसे बहुत सहायता मिलेगी और हमें आपके साथ काम करने का मौका मिलेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:52, 16 नवम्बर 2013 (UTC)

Call for comments on draft trademark policy[संपादित करें]

आई एन एस सिंधु राक्षस[संपादित करें]

आई एन एस सिंधु राक्षस नाम से एक पृष्ठ काफी पहले से बना हुआ है, जो कि संदर्भ हीन है, चित्र का नाम सिंधुरक्षक लिखा देखकर मुझे संशय हुआ। मैंने चैक किया तो पाया कि इंगलिश विकि पर इस नाम का कुछ नहीं है, ना ही गूगल पर। फिर भी मैंने प्रबुद्ध सदस्यगण से राय लेना उचित समझा। क्या आप में से कोई इस नाम की पनडुब्बी से अवगत है? यदि हां तो संदर्भ देने का कष्ट करें, यदि नहीं तो फिर इस पृष्ठ को हटाया जाए। हटाने से पहले पन्ने के पाठ को भी देख लें, कहीं सिंधुरक्षक को गलती से सिंधुराक्षस तो नहीं लिख दिया गया? कृपया पृष्ठ देखें व अपनी अमूल्य राय दें। --मनोज खुराना वार्ता 08:41, 21 नवम्बर 2013 (UTC)

कृपया यहाँ देखें। लेख में जिस पनडुब्बी की चर्चा हो रही है, उसका नाम आई एन एस सिन्धुराष्ट्र है, न की सिन्धु राक्षस ;) अंग्रेजी विकी पर भी नाम "Sindhushastra" लिखा हुआ था जिसे मैंने अभी बदलकर "Sindhurashtra" कर दिया है। उचित बदलाव कर दीजिये। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:24, 21 नवम्बर 2013 (UTC)

चौपाल पर पुरालेख नीति[संपादित करें]

दोस्तो, मैं समय-समय पर चौपाल की पुरानी चर्चाओं को पुरालेख का हिस्सा बनाते आया हूँ जिससे माननीय सदस्यों की वर्तमान चर्चाओं पर रौशनी डालने में मदद मिल सकती है। मेरे एक अच्छे मित्र संजीव ने मुझे बताया कि "पुरालेख ३३" अब लगभग १५२ चर्चाओं से भरा है और भविष्य में हमें नया पुरालेख बनाना चाहिये। इसके लिये मैं सदस्यों के आगे दो प्रस्ताव रखना चाहूँगा:

  1. हर चर्चा जिसे दो सप्ताह या उससे अधिक समय से कोई नई टिप्पणी न हुई हो, उसे पुरालेख में होना चाहिये।
  2. हर पुरालेख में केवल ५० चर्चाएँ ही होना चाहिये।

मैं सदस्यों की राय जानना चाहूँगा। यदि मेरे मित्र संख्या बढ़ाना या घटाना चाहें, तो उस विषय को भी हम देख सकते हैं और उस पर चर्चा कर सकते हैं । मुज़म्मिल (वार्ता) 13:32, 22 नवम्बर 2013 (UTC).

मुज़म्मिल जी मैं आपके विचारों में थोड़ा सा बदलाव करने का सुझाव देना चाहता हूँ:
  1. दो सप्ताह का आपका विचार ठीक है। यदि दो सप्ताह तक टिप्पणी नहीं हो रही है तो उसे पुरालेख में डालना उचित है।
  2. पुरालेख में चर्चाएँ केवल संख्या के आधार पर निश्चित करना समाधान नहीं है। यहाँ एक और शर्त जोड़ना उचित रहेगा जिसके अनुसार पुरालेख का आकार 5,00,000 बाइट्स से अधिक नहीं होना चाहिए। इससे ज्यादा भार का पृष्ठ होने पर मोबाइल अथवा धीमे इण्टरनेट वाले स्थानों पर पृष्ठ को डाउनलोड करने में समस्या उत्पन्न होती है। अन्तिम पुरालेख के अलावा अन्य किसी पुरालेख का आकार 1,00,000 बाइट्स से कम नहीं होना।
इसके साथ ही अन्य सदस्यों से भी अपने विचार रखने का आग्रह करता हूँ। आवश्यकता हुई तो "विकिपीडिया:पुरालेख" नाम से पृष्ठ बना दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:08, 22 नवम्बर 2013 (UTC)
मुज़म्मिल जी! आपने इतनी जल्दबाजी क्यों कर दी मैं समझ नही सका। अभी तो चौपाल पर सिर्फ़ 3,15,933 बाइट्स ही थे और आपने अभी से इनमें से आधे से भी अधिक बाइट्स पुरालेख में डाल दिये। पुनर्विचार कर लें। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 14:43, 22 नवम्बर 2013 (UTC)
क्रान्त जी, पुरालेख में पुरानी वार्ताएँ डाली जाती हैं जिनपर चर्चा समाप्त हो चुकी हो। इसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि चौपाल पर वर्तमान में कितने बाइट्स है। अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर तो इसके लिए बॉट खाते लगे हुए हैं जो एक सप्ताह चर्चारहित रही वार्ताओं को पुरालेख में बनाने का कार्य करते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:00, 22 नवम्बर 2013 (UTC)

प्रयोक्ता जाँच (एक बार फिर से)[संपादित करें]

प्रशासक और प्रबंधक कृपया ध्यान दें, मेरा ऐसा मानना है कि 'बिल विलियम कॉम्पटन' और 'सिद्धार्थ घई' एक ही व्यक्ति हैं । मेरी मांग है कि इन दोनो सदस्यों की चेकयूज़र जाँच कराई जाये ताकि सच सामने आ सके। ````Dinesh smita (वार्ता) 04:30, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

दिनेश जी, आप किस आधार पर कह रहे हैं कि "बिल विलियम काम्पटन" और "सिद्धार्थ घई" एक ही व्यक्ति हैं ?--डा० जगदीश व्योमवार्ता 14:28, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)
व्योम जी एक बार जाँच हो जाये तो आपको भी पता चल जायेगा कि यह सच है या नहीं। अगर यह सच नहीं निकलता तो सबसे ज्यादा खुशी मुझे ही होगी लेकिन इसके लिए जाँच आवश्यक है। एक दो व्यक्ति और हैं जिनको लेकर मुझे संदेह है लेकिन जब मेरा शक पुख्ता हो जायेगा उनके बारे में तब ही बताना उचित होगा। व्योम जी मैंने विकी पर लगभग ६ साल बिताये हैं और अपनी ओर से यथा संभव योगदान देने का प्रयास किया है साथ ही बहुत कर्मठ योगदानकर्ताओं को विकी पर होने वाली राजनीति के चलते इससे दूर जाते भी देखा है। मुझे दुख होता है जब कुछ ऐसे व्यक्तियों के कारण जो सिवाए राजनीति के कुछ नहीं करते विकी की या यूँ कहें कि हिन्दी की हानि होती है।Dinesh smita (वार्ता) 05:42, 27 अक्टूबर 2013 (UTC)
दिनेश जी, यह जगदीश जी के प्रश्न का उत्तर नहीं है। जाँच के लिए कारण माँगा जाता है। किसी की व्यक्तिगत शंकाओं को दूर करने के लिए जाँच नहीं की जाती। फिर भी यदि आप सोचते हो की जाँच हो सकती है तो आप अपना प्रस्ताव m:Steward requests/Checkuser पर ले जा सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:31, 27 अक्टूबर 2013 (UTC)
हाल ही में हिन्दी विकि के कई सदस्यों ने राय जाहिर की थी कि हिन्दी विकि पर प्रबन्धक बनाने से पहले कठपुतली जाँच अनिवार्य रूप से हो। मेरा भी यही विचार है। जो प्रबन्धक बन गया है उसके लिए तो यह और भी आवश्यक है। पता नहीं कि संजीव जी इसे अन्यथा क्यों ले रहे हैं जबकि चेकयूजर जाँच को एक उपयोगी हथियार मानते हुए विकिपीडिया ने इसका प्रबन्ध किया है। किसी कारण चेकयूजर जाँच यदि स्वीकर न हो तो भी उसे बुरा नहीं मानते हुए एक बार फिर आग्रह करना चाहिए। यदि इस पर भी न हो तो कुछ दिन बाद फिर से माँग करनी चाहिए।
यह सब लोग देख चुके हैं कि बिल कॉम्प्टन जी लवी सिंहल उर्फ शॉन से क्या सम्बन्ध था। यह भी छिपा नहीं है कि सिद्धार्थ घई जी हमेशा बिल के साथ कंघे से कंधा मिलाकर चले हैं। बिल, हुन्जजाल और लवी के सभी अभियानों में वे सहयोगी रहे हैं। इसके साथ ही बिल को प्रबन्धक पद से हटाये जाने पर हुए मतदान पर वे आज तक रहस्यमय चुप्पी साधे हुए हैं। बिल और लवी की गालियाँ हिन्दी विकि पर यत्र-तत्र बिखरी हुईं हैं किन्तु सिद्धार्थ जी ने उनपर अपनी आँखें मूंदना ही न्यायसंगत समझा है। लिखने के लिए मेरे पास बहुत से 'कारण' हैं किन्तु मैं जानना चाहता हूँ कि जब चेकयूजर जाँच के लिए मांग की जाती है तो कुछ लोगों द्वारा 'कारण', 'तथ्य' और 'प्रमाण' देने की जो बात उठायी जाती है उसमें 'कारण', 'तथ्य' और 'प्रमाण' से क्या अभिप्राय है, इसे पूरी तरह स्पष्ट किया जाय। जहाँ तक मुझे पता है, यदि चेकयूजर की मांग करने वाले के पास प्रमाण होते तो चेकयूजर की जरूरत ही नहीं थी। इतना ही नहीं, चेकयूजर जाँच कई बार गलत भी पाई गयी है।
यह भी याद दिलाना चाहता हूँ कि विल कॉम्प्टन स्वयं हिन्दी विकि पर चेकयूजर के 'प्रणेता' हैं। जब हिन्दी विकि पर कठपुतलियों से सम्बन्धित कोई नीति नहीं थी तो उन्होने बड़े जोर-शोर से कठपुतली जाँच करायी थी और प्रतिबन्धित करने की कोई नीति न होने के बावजूद एक सदस्य को प्रतिबन्धित कराया था। पता नहीं अचानक उनका हृदय परिवर्तन कैसे हो गया कि वे या तो चेकयूजर का जमकर विरोध करते हैं या कारण न होने की बात उठाते हैं या चुप हो जाते हैं। हो सकता है उनका खुद कठपुतली होना इसका कारण हो। -- अनुनाद सिंहवार्ता 09:19, 28 अक्टूबर 2013 (UTC)
अनुनाद जी, मैं ना ही तो इस जाँच का विरोधी हूँ, और न ही मुझे कोई आपत्ति है। यदि आप मेरी जाँच करवाएँ तो भी मुझे कोई आपत्ति नहीं है। मैं आपकी किसी भी जाँच में कहीं बाधा नहीं बनुंगा। आप बेधड़क जाँच करवायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:28, 28 अक्टूबर 2013 (UTC)
संजीव जी, बहुत बहुत धन्यवाद। आपकी ही तरह सभी प्रबन्धकों को आगे आकर ऐसा वक्तव्य देना चाहिए। किन्तु इतना ही पर्याप्त नहीं है। -- अनुनाद सिंहवार्ता 10:50, 28 अक्टूबर 2013 (UTC)
Itna sannata kyon hai, bhai ??? Bill Ji, If you would have attended to it you would have certainly increased your acceptability among your opponents which would have been beneficial for overall environment. Dinesh Ji, the fact that you yourself have not taken it forward, raises concern as to how familiar you are with the administartive functionalities, and therefore raises concern towards your admin capabilities, for which I supported you. Why other admins are silent about this issue, I fail to understand because the more this issue is left unattended, the more heartburn it is creating among many members. Though here I do not agree with Dinesh ji, but that's more the reason that it should be attended on priority and doubts must be cleared. Even if it is proved right, What are we going to do? Block Bill/Siddharth? I will vote against it. Can we ignore all positive contribution he/they have made? Can we afford to loose that ? No. So, This should be immediately done. We can neither afford to dishearten Dinesh/Anunad, nor Bill/Siddharth. If everyone is working for common cause, let everyone work with truth and clear hearts and without any ill-will against each other. Regards. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 06:30, 5 नवम्बर 2013 (UTC)
मनोज खुराना जी, आपके उपरोक्त कथन में कुछ-कुछ नीतिसम्मत नहीं है। यदि यह सिद्ध हो जाता है कि कोई दो सदस्य नाम एक ही व्यक्ति के हैं तो हिन्दी विकि की नीति के अनुसार (जिसका निर्माण बड़े उत्साहपूर्वक हुन्ज्जजाल, बिल और सिद्धार्थ जी ने किया था) उन दोनों को प्रतिबन्धित किया जाएगा। एक ही व्यक्ति दो या पाँच वोट कैसे दे सकता है?-- अनुनाद सिंहवार्ता 14:13, 24 नवम्बर 2013 (UTC)
क्या हुआ सबने इस मुद्दे को बिल्कुल ही भुला दिया। मै तो इस बात की प्रतीक्षा कर रहा हूँ कि कब यह जांच शुरु होगी? Dinesh smita (वार्ता) 13:52, 24 नवम्बर 2013 (UTC)
मनोज जी, मैने यहाँ टिपण्णी इसलिए नहीं की थी क्योंकि मेरे टिप्पणी करने से न तो दिनेश जी की शंका दूर होगी और न ही अनुनाद जी भविष्य में मेरे विरुद्ध टिपण्णी करना बंद करेंगे। मैं कुछ उत्तर देता हूँ, उस पर अनुनाद जी कुछ बोलते हैं और यह प्रक्रिया चलती चली जाती है परन्तु दोनों में से कोई भी एक-दूसरे के उत्तर से संतुष्ट नहीं होता। इस चर्चा का कोई फ़ायदा भी नहीं है क्योंकि चेकयूज़र जाँच प्रबंधक नहीं करते और जैसा संजीव जी ने कहा कि कोई भी सदस्य मेटा विकि पर जाँच करवा सकता है, तो किस ने दिनेश जी और अनुनाद जी को ऐसा करने से रोका है? हम चर्चा कुछ भी करलें चेकयूज़र को इससे कुछ फ़र्क नहीं पड़ेगा उसे तो स्पष्ट प्रमाण चाहिए। अगर दिनेश जी और अनुनाद जी के पास प्रमाण हैं तो अवश्य जाँच करवाएँ। यहाँ चर्चा करने से क्या मिलेगा? वैसे एक बार अनिरुद्ध जी से यहाँ टिपण्णी करवालें तो इतनी महनत बच जाएगी। वैसे मेरी तरफ़ से जाँच करवाने के लिए कोई भी स्वतंत्र है, सिद्धार्थ की तरफ़ से मैं कुछ कह नहीं सकता इसलिए उन्हें भी सूचित करदें।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:03, 24 नवम्बर 2013 (UTC)

PERSONAL VIEWS

(latin hindi) waise toh mera koi interest nahi hai ismai par irritate hokar bolra hu ismai, yaar mai observe kara hu ki agar koi ek particular user(i dont want to point who) ke against hai toh bas end game sab uske peechay pad jate aur end mai demand start hojati ki block kardo uss user ku, waise maine bhi claim kiya tha sockpuppet ke baremai particular user ki activity ke baad, par result kya hua mujhe par target attack start hogaya, aur mere har edit mai ek tag add kar diya gaya, bhai ek baat bolta hu mai ki jab tak bill compton ya siddhart ghai koi page par vandalism ya negative edits na karey ho toh jab tak unne block karna ya kuch bhi action le na galat hai, you cant and should not ignore postive activty being done by bill or any user.

(हिन्दी) वैसे तो मेरा इसमे कोइ रुचि नही है पर मै चिढ कर यह बात बोल रहा हु, मैंने देखा है कि अगर कोई किसी विशेष उपयोगकर्ता(मैं नहीं कहना चाहता हूँ कौन) के खिलाफ है तो बस हर सदस्य उस एक सदस्य के पीछे पड जाता है और अंत मे मांग प्रारंभ होती है कि उसे ब्लॉक कर दे, वैसे तो मैने भी कठपुतली का संदेह एक सदस्य पर किया था पर परिणाम कया हुआ मेरे पे व्यक्तिगत आक्रमण प्रारंभ हुए, और मेरे हर संपादन पर तेग लगाने लगे, तुम मेरी बात सुने अगर तो जब तक बिल या अन्य लोग कोइ बर्बरता या नकारात्मक संपादन नही करते तो जब तक उन्को ब्लॉक या कोई भी अन्य कार्रवाई नही करना चहिए। हम उपयोगकर्ताओं द्वारा किया सकारात्मक योगदान को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Billy mate, advice for you "be ready for some personalized attack as some will now try to provoke you and as soon as you lose your cool they ll rush to chaupal complaining like school kids".

question: I have seen a particular user here making a comment that their was a vote to remove Bill as admin,

  • so i would like to ask every 1 wasn't there a vote conducted to make Bill as admin?
  • if the answer is yes then how come bill got qualified when people are against him and if no vote was conducted then why wasn't it conducted?

I would like to present few solutions for such problems.

  • Increase the number of admins to make it more democratic and more diverse, distribute the authority.
  • Most important, the contestant for the post of admin should be nominated only and only by an user who is admin and not by any other user.
  • Refine admin election policy:
    • By setting a minimum number of votes to be casted, set that atleast minimum 20 total votes (voter should have done atleast minimum 500 edits on Hindi Wikipedia) should be casted in 10 days time, and contestant should get 80% positive vote (this is already there) (if contestant fails to win the vote then that user cannot be nominated again for admin position for atleast 365 days)
    • Contestant should have done atleast minimum 5000 edits on Hindi Wikipedia. Please refer to this page [2] while counting the numbers.
    • Contestant should have created atleast minimum 500 new pages on Hindi Wikipedia. Please refer to this page [3] while counting the numbers.
    • Contestant should be Hindi Wikipedia user for more than atleast minimum 730days (2 years). Please refer to this page [4] while counting the numbers.
    • Contestant should have uploaded atleast minimum 20 image files on Hindi Wikipedia (image files should be useful and should be attached to atleast minimum 1 Hindi Wikipedia page).
    • And when ever there is a vote, then a notice should be posted on chaupal to inform every Hindi Wikipedia user (use chaupal as notice board not as complaint making section).
  • Are we kids (some though are behaving like kinder gardeners) to have an observer over us to say what is right and what is wrong, we are here to make Hindi Wikipedia so do that work and in between if some 1 becomes an admin then fine but if some 1 gets rejected then it doesnt mean that you carry a grudge.

Bottom Line:

  • Bill/Siddhart/Hunjazal aren't indulging in any type of vandalism, so shut the case until they indulge in any such activity.
  • It would be better if the person who is accussing the opposite party take part in argument actively and present facts instead of relying on others to speak and argue, whereas the person accussing disappears in the background.
  • I feel this dispute originated with the rejection of appliction of accussing party for the post of admin by Bill and he was supported by siddharth ghai.
  • I have also observed the rise of a particular user (i hope every 1 can observe this activity) on page विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन and also in talk pages where as soon as a particular group of users (may or may not be sockpuppets) is opposed than this particular user will instantly get active and indulge in personalised attacks.
  • There is this particular group of users (may or may not be sockpuppets) operating here who are indulging in very unusual activities.
  • It is disgusting to read some personalised attacks on page विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन, specially that of a particular user (i hope some of the admins have observed those comments) who took it to a new level.

Advice to every user:

  • Instead of involving in this university politics (बचकाना व्यवहार), personlised attacks (सोते शेर पे पत्थर नही फेंकते) and high school kid like complaining (if you cant handle sledging then dont start it), spend your energy on creating new and expanding Hindi Wikipedia pages.
  • Rise above hate.

These are my personal views as I have observed lot of users here are keen to indulging in politics and personalised attacks instead of creating new and expanding Hindi Wikipedia pages.

Lets see how low it gets this time with personalised attacks. Sushilmishra (वार्ता) 14:12, 25 नवम्बर 2013 (UTC)

सहयोग[संपादित करें]

नवगीत लेख पर एक साँचा बनाया है क्या कोई अनुभवी सदस्य इसे ठीक कर सकता है? कृपया साँचा ठीक कर सहयोग करें--डा० जगदीश व्योमवार्ता 04:10, 26 नवम्बर 2013 (UTC)

जगदीश जी, साँचे में समस्या केवल इतनी थी कि इसे बन्द (}}) नहीं किया गया था। मैंने इसे बन्द किया है लेकिन सही स्थान पर या गलत स्थान पर यह मुझे नहीं पता। कृपया एक बार देखे लें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:53, 26 नवम्बर 2013 (UTC)
मैने अलग साँचा {{नवगीत}} बना दिया है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 04:58, 26 नवम्बर 2013 (UTC)
काफी समय के बाद साँचा पर कार्य करने के कारण कुछ विस्मृत सा हो गया था, धन्यवाद संजीव जी एवं बिल काम्प्टन जी। लखनऊ में नवगीत पर दो दिवसीय कार्यशाला से कल ही वापस आया हूँ, कुछ सामग्री सहेज कर लाया हूँ जिसे इस लेख पर जल्दी ही लगाता हूँ।--डा० जगदीश व्योमवार्ता 05:12, 26 नवम्बर 2013 (UTC)

जापान को सूर्यमुल सम्बोधित करना[संपादित करें]

मैंने इस लेख ([[5]]) में बार - बार जापान को सूर्यमुल के नाम से सम्बोधित करते पाया है। बल्कि इस लेख में तो जापान नाम को ही गौण कर दिया गया है। साथ ही मैंने काफी खोजने के बाद भी जापान को सूर्यमुल कहे जाने को कोई सन्दर्भ नहीं पाया।→सौरभ शाण्डिल्य(talk) 09:45, 26 नवम्बर 2013 (UTC)

यह एक आईपी के किये बदलाव थे जिन्हें Wikisidd ने हटा दिया था लेकिन किसी अन्य सदस्य Smeatteams ने वापस पूर्ववत कर दिया। अभी मैंने इसे ठीक किया है। आप ऐसी गड़बड़ कहीं और भी पाते हो तो अवश्य सुझाव दें। सम्भव हो तो आप स्वयं यह बदलाव कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:31, 26 नवम्बर 2013 (UTC)

नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची‎[संपादित करें]

मैं कुछ दिनों से नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची‎ पृष्ठ पर कार्य कर रहा हूँ, नोबेल पुरस्कार प्राप्त व्यक्तियों एवं विज्ञान में रूचि रखने वाले सदस्यों से अनुरोध है कि वो इस पृष्ठ की लाल कड़ियों को सुधरने में मदद करें । मुझे नोबेल प्राप्त व्यक्तियों के कई लधु लेख मिले हैं अतः इस लेख को अत्यधिक सम्पादित करने के पश्चात अन्य लेखों को भी विस्तारित किया जा सकता है । पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 05:35, 28 नवम्बर 2013 (UTC)

पुष्पेन्द्र जी, २००२ से अब तक के नोबेल पुरस्कारों के लिए मैंने {{नोबेल पुरस्कार विजेता पाद}} का निर्माण किया था जिसमें से अधिकतर (लघु) पृष्ठों का निर्माण मैंने कर दिया है और बाकी बचे हुये पृष्ठों का निर्माण भी जल्दी ही कर दुंगा। यदि इनमें से किसी में भी कोई (वर्तनी में) त्रुटि हो तो उसे सुधार दें। इसके अलावा {{भौतिकी में नोबेल पुरस्कार}} में भी मैं समय समय पर आंशिक सुधार करता रहता हूँ और आशा करता हूँ कि ये सुधार भी जल्दी ही समपन्न करुंगा। इसके अलावा मैं इस विषय में अधिक सहायता नहीं कर पाऊंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:31, 28 नवम्बर 2013 (UTC)
धन्यवाद संजीव जी, मुझे अधिकतर लिंक आपके बनाये {{नोबेल पुरस्कार विजेता पाद}} के द्वारा ही मिल गयीं, परन्तु १९०१ से लेकर २००० तक की लिंक ढूंढ़ने में परेशानी हो रही है क्योंकि वैज्ञानिकों के नाम हिंदी में कई तरीकों से लिखे जाते हैं । ये सुनिश्चित करना बहुत कठिन हो जाता है कि सम्बंधित पृष्ठ विकिपीडिया पर उपलब्ध है या नहीं ? पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 08:18, 28 नवम्बर 2013 (UTC)
लिखने के लिए आप प्रथम नाम, मध्यम नाम और उपनाम लिख सकते हो। आप सम्बंधित पृष्ठ की वर्तनी देखो और उसके अनुसार सुधार करो। आवश्यकता हुई तो उसमें बाद में भी सुधार किया जा सकता है। समय मिला तो अगले माह मैं भी इसमें आपकी सहायता कर पाउंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:22, 28 नवम्बर 2013 (UTC)
आप गूगल बुक्स पर अंतरराष्ट्रीय व्यक्ति कोष और नोबेल पुरस्कार कोष की मदद से अपना काम आसन बना सकते हैं। हाँ, इन दोनों स्रोतों के अलावा हो सके तो थोड़ी खुद की भी रिसर्च कर लें और प्रचलित नामों का अनुप्रेषण करना और विकीडेटा कड़ी जोड़ना न भूलें!░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:52, 28 नवम्बर 2013 (UTC)

ध्यान दें[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:56, 28 नवम्बर 2013 (UTC)

एयर इंडिया फ़्लाइट 101[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:30, 29 नवम्बर 2013 (UTC)

लोकसभा या लोक सभा[संपादित करें]

विद्वान सदस्यों से निवेदन है कि कृपया मार्गदर्शन करें कि दोनों में से सही कौन सा है - लोकसभा या लोक सभा ? इन दोनों श्रेणियों में कई पृष्ठ हैं, यदि सही नाम का निर्णय हो जाए तो इन सबको एक जगह इकटठा किया जाए। --मनोज खुराना वार्ता 06:12, 2 दिसम्बर 2013 (UTC)

दोनों ही सही हैं परन्तु क्योंकि विकि पृष्ठ और आधिकारिक नाम 'लोक सभा' है इसलिए श्रेणी भी 'लोक सभा' होनी चाहिए और लोकसभा श्रेणी को अनुप्रेषित किया जा सकता है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:58, 2 दिसम्बर 2013 (UTC)

ज्ञानकोष → ज्ञानकोश[संपादित करें]

अजीत जी ने कुछ समय पहले चौपाल पर सूचित किया था कि हिन्दी विकिपीडिया पर इस समय इस्तेमाल होने वाली 'ज्ञानकोष' की वर्तनी गलत है। सही वर्तनी ज्ञानकोश होनी चाहिए क्योंकि "कोष अर्थसंपदा (treasure) को इंगित करता है जबकि कोश शब्दसंपदा को"। इस प्रस्ताव का समर्थन कुछ सदस्यों ने भी किया। अब मैं विकि समुदाय के सामने प्रस्ताव रखता हूँ कि ज्ञानकोष को ज्ञानकोश में बदल दिया जाए। यह बदलाव हिन्दी विकि के लोगो, उपशीर्षक, मुखपृष्ठ व सभी उन पृष्ठों में होगा जहाँ ज्ञानकोष का उपयोग अंग्रेज़ी के 'encyclopedia' की तरह हुआ है। सदस्यों से मैं अनुरोध करूँगा कि अपने समर्थन या विरोध के साथ-साथ स्पष्टीकरण भी दें। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:12, 25 अक्टूबर 2013 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

--माला चौबेवार्ता 10:18, 3 दिसम्बर 2013 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

चर्चा[संपादित करें]

मैं इस चर्चा में यह जोड़ना चाहूँगा कि Bhargava's Standard Illustrated Dictionary of the English Language (Anglo-Hindi Edition) 12th edition (1995 reprint) के अनुसार encyclopedia की हिन्दी विश्वज्ञानकोश है। चूँकि ये संस्करण काफ़ी पुराना है, अतः शायद अनुवाद में बदलाव हो गया हो। ध्यान देने की बात यह है कि इसमें भी श का प्रयोग हुआ है, ष का नहीं।

साथ ही हमें इस चर्चा में इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इस बदलाव से लोगो और वर्तमान motto (एक मुक्त ज्ञानकोष) में परिवर्तन आएगा। अतः इस चर्चा के बारे में शायद विकिमीडिया फाउंडेशन को भी सूचित करना होगा, चूँकि संभव है कि बदलाव के बाद trademark protection के लिए उन्हें कोई कानूनी कार्यवाही करनी हो।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:53, 25 अक्टूबर 2013 (UTC)

  • चाहें कुछ भी हो परन्तु मुखपृष्ठ में क्या सर्वत्र अशुद्ध वर्तनी, और वह भी ज्ञानकोश की जगह ज्ञानकोष; तो बिल्कुल ही स्वीकार्य नहीं। बौद्धिक सम्पदा को भौतिक सम्पदा बना देना क्या कहीं ट्रेडमार्क कॉपीराइट जैसा तो नहीं हो जायेगा कि मेहनत हमारी और कोश की कमाई या कोष कोई सुदूर बैठा व्यक्ति खा जाये।- डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:25, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)
ज्ञान कोश ही सही शब्द है ज्ञान कोष नहीं,--डा० जगदीश व्योमवार्ता 14:31, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)
  • बहुत से लोग श (तालव्य) और ष (मूर्धन्य) में भ्रमित हो जाते हैं। मुझे लगता है कि विकिपीडिया भी उस भ्रम का शिकार हो गया है। कोष का अर्थ तो धन से संबंधित है।--प्रतीक मालवीयवार्ता 04:59, 6 नवम्बर 2013 (UTC)
  • नमस्कार मित्रों । काफी पहले से मेरे मन में यह विचार स्थिर हो चुका है कि कोश और कोष संस्कृत में लगभग परस्पर-परिवर्तनीय रहे हैं। इसका कारण शायद इन शब्दों के उच्चारण और अर्थ दोनों की निकटता है, यहाँ तक कि ये भी हो सकता है कि मूलतः ये शब्द पूर्ण पर्याय रहे हों और समय के साथ इनके प्रयोग में कुछ-कुछ विभेदन हो गया हो । और चूँकि हिन्दी के तत्सम शब्दों की उत्पत्ति और उसके भाषाशास्त्रीय ओहदे का चिन्तन संस्कृत के आधार पर ही किया जाता है, सो यहाँ भी मैं उसे ही प्रयोज्य मानता हूँ ।
कुछ स्थल बता रहा हूँ जहाँ "ज्ञानवर्धक किताब" के अर्थ में संस्कृतज्ञों ने कोष शब्द लिखा है -
वहीं दूसरी ओर lexicon के अर्थ में कोश और कोष दोनों शब्द दिये गये हैं

और इस हिसाब से मेरा किसी एक ओर खास रुझान नहीं है ।

ऐसा मेरा मत है । धन्यवाद । - Hemant wikikoshवार्ता 07:52, 3 दिसम्बर 2013 (UTC)
हेमन्तजी! बहुत दिनों बाद आपसे चर्चा का सुअवसर प्राप्त हुआ। मैंने संस्कृत में एक श्लोक कभी पढ़ा था उसका अन्तिम चरण था "व्ययेकृते बर्धति नित्यप्रत्यं विद्याधनं सर्वधनं प्रधानं" अर्थात विद्या यानी ज्ञान रूपी धन को जितना खर्च करो उतना ही बढ़ता है। फिर समझ आया कि नारायणम उपकरण में और लिखने के लिये क्रमश: sha और shha क्यों टाइप करना पड़ता है। अब इसमें से क्रमश: एक-एक h कम कर दें तो और रह जाता है अब यदि इसका प्रयोग अंग्रेजी के k और o के साथ करें तो कोष, कोश और कोस ऐसे तीन शब्द बनते हैं. मेरी समझ से यही सोचकर हिन्दी के मूर्धन्य विद्वानों ने शब्दकोश के लिये मध्यमार्ग चुना होगा यानी कोष को धन (अर्थ) के लिये छोड़ दिया और कोश को यश और विद्या (ज्ञान) के लिये प्रयोग किया। रह गया कोस, उसे दूरी नापने के लिये अर्थ और ज्ञान से दूर ही रक्खा। आप चर्चा में ले आये तो अच्छा लगा। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 07:29, 4 दिसम्बर 2013 (UTC)

जी धन्यवाद क्रान्त जी । - Hemant wikikoshवार्ता 08:10, 4 दिसम्बर 2013 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

किसी ने भी विरोध नहीं किया और हेमंत जी तटस्थ हैं इसलिए मैने लोगो बदल दिया है। जल्द ही ट्रेडमार्क भी बदलवा दूँगा, उसमें थोड़ा समय लगेगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:19, 3 दिसम्बर 2013 (UTC)

भीमराव रामजी आंबेडकर[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:41, 6 दिसम्बर 2013 (UTC)

समाज मुखपृष्ठ[संपादित करें]

मुझे काफी समय से आवश्यकता महसूस हो रही थी कि एसे कई लिंक्स हैं जहां बार बार जाना पड़ता है और हर बार सही लिंक ढूंढने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। अतः एसे सभी डायरेक्ट लिंक एक ही जगह पर होने चाहिए। मैंने शुरुआत की है- समाचार उम्मीदवार की समीक्षा से। इसका लिंक मैंने समाज मुखपृष्ठ पर दाहिने तरफ खुले काम(open tasks) साँचे में डाल दिया है। यहँ पर और कौन कौन से लिंक्स रखे जा सकते हैं, इस बारे में कृपया बताएं अथवा आप स्वयं भी साँचा:खुले काम को संपादित कर सकते हैं। --मनोज खुराना वार्ता 12:51, 6 दिसम्बर 2013 (UTC)

सञ्जय दत्त[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:27, 7 दिसम्बर 2013 (UTC)

फेनी:भोजन[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:00, 11 दिसम्बर 2013 (UTC)

फेनी जिली[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:07, 11 दिसम्बर 2013 (UTC)


आम आदमी पार्टी[संपादित करें]

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 04:33, 14 दिसम्बर 2013 (UTC)

पुनरीक्षक अधिकारों के लिए शुभम कनोडिया जी का नामांकन[संपादित करें]

शुभम कनोडिया जी का नामांकन पुनरीक्षक अधिकारों के लिए किया गया है। माननीय सदस्यों से निवेदन है कि अपनी राय व्यक्त करें। यहाँ क्लिक करें। --मनोज खुराना वार्ता 17:09, 16 दिसम्बर 2013 (UTC)

1 Symbol support vote.svg समर्थनHindustanilanguage (वार्ता) 03:31, 17 दिसम्बर 2013 (UTC).

आल्हा[संपादित करें]

--मनोज खुराना वार्ता 09:27, 27 दिसम्बर 2013 (UTC)

आपकी राय से पूर्णतः सहमत हूँ। आल्हा (व्यक्ति), आल्हा (गायन) तथा 'आल्ह-खण्ड' आदि अलग-अलग होने चाहिए जिससे भ्रम कम हो।-- अनुनाद सिंहवार्ता 09:41, 27 दिसम्बर 2013 (UTC)
अनुनाद जी, आप अपनी टिप्पणी उचित वार्ता पृष्ठ पर देते तो शायद और भी बेहतर होता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:24, 27 दिसम्बर 2013 (UTC)

वन्दे मातरम्[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:51, 29 दिसम्बर 2013 (UTC)


वोल्गोग्राद स्टेशन बम विस्फोट २०१३[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:01, 30 दिसम्बर 2013 (UTC)

वर्षवार निधन पर पृष्ठ[संपादित करें]

नमस्ते विकि दोस्तों, प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ/निधन पर इस वर्ष के अद्यतनों को देखते हुए मुझे लगता है कि हमें भी वर्षवार निधन नामक पृष्ठ का निर्माण करना चाहिए। इसके दो लाभ होगें: पहला यह एक सार्थक पृष्ठ होगा जो प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ/निधन के पुरालेख के रूप में काम करेगा, दूसरा इससे बहुत से ऐसे पृष्ठ विलगित (अनाथ) नहीं रहेंगे जो किसी प्रसिद्ध अथवा कुख्यात व्यक्ति की मौत पर बनाये जाते हैं। आपके सुझाव आमंत्रित हैं। यदि कल तक कुछ सुझाव मिले तो मैं यह कार्य कल ही आरम्भ कर दुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:43, 30 दिसम्बर 2013 (UTC)

फोटो[संपादित करें]

मेरा


आमेर[संपादित करें]

नमस्ते विकी दोस्तों। मैं आप सभी का ध्यान हिंदी विकिपीडिया पर "आमेर" पृष्ठ की अस्पष्ट विषय वस्तु की ओर ले जाना चाहता हूँ।

लेख का विषय पूर्णतया अस्पष्ट है। यह पृष्ठ चूंकि अंग्रेजी विकिपीडिया के मूल पृष्ठ "Amer Fort" की "अन्य भाषा" की सूची में "हिंदी" पर क्लिक करने से खुलता है, अतः इस पृष्ठ पर "आमेर के किले" की जानकारी होना अपेक्षित है। जबकि इस पृष्ठ पर जयपुर नगर के "उपनगर" आमेर की व्याख्या है। दूसरी ओर, एक अन्य विसंगति यह है कि हिंदी विकिपीडिया पर एक अन्य पृष्ठ "आमेर_दुर्ग" अलग से मौजूद है, जिसका शीर्षक व जिसकी विषय वस्तु "आमेर के किले" की व्याख्या करना ही प्रतीत होती है, अतः या तो उस पृष्ठ को अंग्रेजी विकिपीडिया के "Amer Fort" पृष्ठ से जुडा होना चाहिए या फिर हिंदी विकिपीडिया के दोनों पृष्ठों "आमेर" तथा "आमेर_दुर्ग" को मिला कर एक ही पृष्ठ कर दिया जाना उचित होगा। Goyal Sameer Goyal (वार्ता) 02:29, 31 दिसम्बर 2013 (UTC)

समीर जी, मैंने अंग्रेज़ी विकिपीडिया से जुड़ी कड़ी को विकिडाटा पर ठीक कर दिया है लेकिन आपकी विलय वाली बात कुछ अस्पष्ट प्रतीत हो रही है। क्या आप विलय का कारण बता सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:48, 31 दिसम्बर 2013 (UTC)

नये वर्ष (२०१४) का स्वागत[संपादित करें]

प्रिय मित्रो! आप सबकी जानकारी हेतु यहाँ पर यह बतलाना मैं अपना धर्म समझता हूँ कि आज के ही दिन हिन्दुस्तान रिपब्लिकन ऐसोसिएशन ने १ जनवरी १९२५ को द रिवोलूशनरी के नाम से अपना घोषणा पत्र अंग्रेजी में भारत से प्रकाशित किया था। इसका हिन्दी अनुवाद मैंने क्रान्तिकारी (घोषणा पत्र) के नाम से हिन्दी विकिस्रोत पर डाल दिया है और उसका लिंक हिन्दुस्तान रिपब्लिकन ऐसोसिएशन नामक लेख पर दे दिया है। एक बार पुन: नव वर्ष की आप सभी को मेरी ओर से अनन्त हार्दिक शुभकामनाएँ! डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 07:40, 1 जनवरी 2014 (UTC)

क्रान्त जी, आपको भी नव वर्ष मुबारक हो। वैसे आपके लेख का हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन से कोई सम्बंध है अथवा नहीं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:43, 1 जनवरी 2014 (UTC)
संजीव जी! सम्भवत: आपने हिन्दुस्तान रिपब्लिकन ऐसोसिएशन के बजाय हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन देख लिया होगा। उससे इस घोषणा-पत्र का सम्बन्ध बिल्कुल नहीं है। ये दोनों लेख अलग-अलग हैं। अंग्रेजी विकीपीडिया पर दोनों को मिलाकर एक कर दिया गया (बिना किसी चर्चा के)। बहरहाल यहाँ मैं आपको उसका भी लिंक (क्रान्तिकारी (घोषणा पत्र)) दे रहा हूँ। अंग्रेजी के लिये विकिसोर्स का लिंक हिन्दी विकीस्रोत पर आपको मिल ही जायेगा। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 06:33, 3 जनवरी 2014 (UTC)
धन्यवाद क्रान्त जी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:20, 3 जनवरी 2014 (UTC)

ओर्हान पामुक[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 02:19, 2 जनवरी 2014 (UTC)

निर्वाचित सूची आवश्यकताएँ[संपादित करें]

विकिपीडिया:निर्वाचित सूची आवश्यकताएँ पर निर्वाचित सूची सम्बन्धित नए मापदण्ड लिखे गए हैं व सम्बन्धित चर्चा विकिपीडिया वार्ता:निर्वाचित सूची आवश्यकताएँ पर चल रही है। कृपया चर्चा में भाग लें। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 05:47, 3 जनवरी 2014 (UTC)


हेमंत शेष[संपादित करें]

नमस्ते विकि साथियों, आजकल मैं लगातार विकि पर सम्पादन नहीं कर पा रहा हूँ जिसके लिए क्षमा प्रार्थी हूँ। क्रान्त जी ने हेमंत शेष जी पर चर्चा की आवश्यकता के बारे में बताया। उनके अनुसार हेमंत शेष, सदस्य:Hemant Shesh और श्रेणी:लेखक पर समान सामग्री लिखी हुई है और उनका यह कथन लगभग सत्य भी है। श्रेणी:लेखक से मैंने ये जानकारी हटा दी है लेकिन इतिहास नहीं मिटाया। चूँकि इन पृष्ठों में ये सामग्री डालने वाले स्वयं हेमंत जी ही हैं अतः यह प्रचार की श्रेणी में आती है। इसका दूसरा पहलू यह भी है कि हेमंत जी शायद एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं अतः उनका पृष्ठ विकिपीडिया से हटाना विकि के लिए लाभदायक नहीं होगा। अंग्रेज़ी विकि पर भी यह पृष्ठ है लेकिन वहाँ हेमंत जी द्वारा किये गये सम्पादनों का इतिहास मिटा दिया गया है। कृपया अपने विचार व्यक्त करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:27, 6 जनवरी 2014 (UTC) नियमों के अनुसार - "कोई भी " विकिपीडिया का संपादन करने के लिए स्वतंत्र है। सीमा है कि नीतियों का सरासर व लगातार उल्लंघन ना हो। जब तक दुर्भावना साफ-स्पष्ट न हो अथवा संशय की स्थिति में संदेहलाभ दिया जाना चाहिए, यही विकि के हित में है। --मनोज खुराना वार्ता 08:40, 15 जनवरी 2014 (UTC)


फोटो[संपादित करें]

क्या मे स्वयं के फोटो अपलोड कर सकता हूँ। — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Sumermawai (वार्तायोगदान) 11:39, 8 जनवरी 2014‎

सुमेर जी, आप के पास यदि चित्र के कॉपीराइट अधिकार हैं तो स्वयं का एक चित्र कॉमन्स पर अपलोड कर दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:51, 8 जनवरी 2014 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया पर सम्पादन प्रशिक्षण वीडियो[संपादित करें]

प्रिय मित्रो, मुझे आपको ये बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि इस समय हिन्दी विकिपीडिया पर सम्पादन प्रशिक्षण वीडियो यूट्यूब और कॉमन्स पर मौजूद हैं: यूट्यूब और कॉमन्स । यह वीडियोज़ विकिपरियोजना क्राइस्ट विश्वविद्यालय के अंतर्गत माननीय विश्वविद्यालय और सेंटर फ़ॉर इंटरनेट ऍन्ड सोसाइटी द्वारा तैयार किये गये हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 14:44, 8 जनवरी 2014 (UTC)

यह तो बहुत अच्छा कार्य है। मुझे लगता है इनको विकिपीडिया:स्वशिक्षा के उपयुक्त टैब में जोड़ना और भी उचित रहेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:08, 8 जनवरी 2014 (UTC)
ये विडियो शृंखला तो सच में बहुत उपयोगी है और यह नए सदस्यों के लिए चीज़ों को वाकई सरल बनाएगी। इसे विकिपीडिया:स्वशिक्षा के "जाते जाते" टैब में मैंने लिकं कर दिया है। विडियो के शुरुआत में निजी संस्थानों के लोगो है, वरना इन्हें प्रत्यक्ष रूप से उपयुक्त टैबों में भी जोड़ देता! आपको और आपकी टीम को इस परियोजना के लिए बहुत बहुत बधाई मुज़म्मिल जी! ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:53, 9 जनवरी 2014 (UTC)

सन्दर्भ टूलटिप गैजट[संपादित करें]

नमस्कार।

हिन्दी विकिपीडिया पर अंग्रेज़ी विकिपीडिया एवं अन्य विकिपीडीयाओं के सामान सन्दर्भों को टूलटिप की तरह दिखाने वाला गैजट जोड़ दिया गया है। सदस्य इसे अपनी पसंद में अंतराफलक उपकरण भाग में सबसे नीचे पा सकते हैं।

इस पर सभी की टिप्पणी का स्वागत है।

धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 18:41, 8 जनवरी 2014 (UTC)

Request for comment on Commons: Should Wikimedia support MP4 video?[संपादित करें]

I apologize for this message being only in English. Please translate it if needed to help your community.

The Wikimedia Foundation's multimedia team seeks community guidance on a proposal to support the MP4 video format. This digital video standard is used widely around the world to record, edit and watch videos on mobile phones, desktop computers and home video devices. It is also known as H.264/MPEG-4 or AVC.

Supporting the MP4 format would make it much easier for our users to view and contribute video on Wikipedia and Wikimedia projects -- and video files could be offered in dual formats on our sites, so we could continue to support current open formats (WebM and Ogg Theora).

However, MP4 is a patent-encumbered format, and using a proprietary format would be a departure from our current practice of only supporting open formats on our sites -- even though the licenses appear to have acceptable legal terms, with only a small fee required.

We would appreciate your guidance on whether or not to support MP4. Our Request for Comments presents views both in favor and against MP4 support, based on opinions we’ve heard in our discussions with community and team members.

Please join this RfC -- and share your advice.

All users are welcome to participate, whether you are active on Commons, Wikipedia, other Wikimedia project -- or any site that uses content from our free media repository.

You are also welcome to join tomorrow's Office hours chat on IRC, this Thursday, January 16, at 19:00 UTC, if you would like to discuss this project with our team and other community members.

We look forward to a constructive discussion with you, so we can make a more informed decision together on this important topic. Keegan (WMF) (talk) 06:46, 16 जनवरी 2014 (UTC)

श्रेष्ठ लेख[संपादित करें]

आज सुबह टाइम्स ऑफ़ इंडिया में यह पढ़कर बहुत ख़ुशी हुई की जहाँ पिछले साल के दौरान अंग्रेज़ी एवं अन्य बड़े विकिपीडियाओं पर वेब ट्रैफिक घटा है, वहीं हिन्दी विकिपीडिया ने वेब ट्रैफिक और पेज व्यूज के मामले में भारत-भाषीय विकियों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी है (लगभग 34%)! [1]। इसका श्रेय आप सभी की कड़ी मेहनत को जाता है।

स्वाभाविक है की हाल ही के दिनों में ट्राफिक के साथ साथ बर्बरता भी बढ़ी है। आप सभी ने देखा होगा हिन्दी विकिपीडिया पर कई ऐसे उत्तम लेख होतें है जिनकी गुणवत्ता समय गुज़रने के साथ-साथ बर्बरता एवं अन्य कारणों से घटती जाती है एवं अंत में उस लेख की आकृति बिगड़ जाती है। मेरे ख्याल से हमें ऐसे उत्तम लेखों को मिलकर एक सूची बनानी चाहिए।

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:58, 20 जनवरी 2014 (UTC)

क्या आप हिन्दी में टाइप करने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं?[संपादित करें]

Screenshot of enabling ULS on Wikipedia

प्रिय मित्रो, जैसा कि अब तक आप में से कई लोगों ने महसूस किया ही होगा भाषा उपकरण वैश्विक भाषा चयन (Universal Language Selector (ULS)) में समस्या हो रही है।

विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन की भाषा इंजिनियरिंग टीम इस समस्या पर काम कर रही है।

परन्तु आप "मेरी पसंद" के अंतरगत Enable the Universal Language Selector का चयन करते हुए समस्या से बाहर आ सकते हैं जैसा कि इस चित्र में दिखाया गया है। मुज़म्मिल (वार्ता) 10:02, 22 जनवरी 2014 (UTC).

मुज़म्मिल भाई! आपके साथ आपकी पूरी टीम को भी मेरी ओर से धन्यवाद! डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 10:19, 22 जनवरी 2014 (UTC)

कुबेरनाथ राय को इस पृष्ठ में जोड़ें। वे एक महत्वपूर्ण निबंधकार हैं।[संपादित करें]

कुबेरनाथ राय को इस पृष्ठ में जोड़ें। वे एक महत्वपूर्ण निबंधकार हैं।

कुबेरनाथ राय[संपादित करें]

कुबेर नाथ राय को इस पृष्ठ में जोड़ें। वे एक महत्वपूर्ण निबंधकार हैं।

ise open karen taaki soochi ka thik se vistaar ho sake. tamam mahatvapoorn nam chhote hain.

निर्वाचित चित्र/२०१४ प्रत्याशी सुझाव यहाँ दें[संपादित करें]

पहले तो सभी को नव वर्ष २०१४ की शुभकामनाएं। किन्हीं कारणों से मैं यहां सक्रिय नहीं रह पाया क्षमाप्रार्थी हूं।

  • आगे मुख्य विषय ये है कि वर्ष २०१४ हेतु प्रमुख चित्र प्रत्याशी १४ सप्ताह के लिये ही चुने हुए हैं। अतः सभी सदस्यों एवं अन्य से आगे के लिये सुझाव यहाँ आमंत्रित हैं।
  • इसके लिये आवश्यकताएं/ नियम इत्यादि नीचे दी गई कड़ी पर मिलेंगे।
  • यथाशीघ्र सुझाव प्रार्थनीय हैं।
धन्यवाद --आशीष भटनागरवार्ता 06:44, 15 जनवरी 2014 (UTC)

इदीओम नेउत्राल[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:07, 2 फ़रवरी 2014 (UTC)

द्राविड़[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:52, 2 फ़रवरी 2014 (UTC)

क्राइस्ट विश्वविद्यालय का छात्र कल्याण कार्यालय[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:06, 2 फ़रवरी 2014 (UTC)


Requests for comment/Wikimedia Commons[संपादित करें]

Cross-posting for greater attention, see विकिपीडिया:प्रबंधक सूचनापट#Requests for comment/Wikimedia Commons. TeleComNasSprVen (वार्ता) 00:52, 3 फ़रवरी 2014 (UTC)

Invitation to Telugu Wikipedia Dasabdi Vedukalu 2014[संपादित करें]

Tewiki10 banner.png

Hi Hindi Community members,

Telugu Wikipedia community is celebrating its 10th anniversary celebrations at Vijayawada on 15th & 16th February 2014.
You can see our Official event page at te wiki and the Facebook event page.
We have also planned a lot of activities pre event and post event, on-wiki and off-wiki.

We look forward to see you at Vijayawada on 15-16 February 2014

Pranayraj1985 (वार्ता) 13:55, 4 फ़रवरी 2014 (UTC), Secretary, Tewiki 10th Organizing Committee(Sorry for writing in English)

तेलुगु विकिपीडिया की १०वीं वर्षगाँठ के अवसर पर[संपादित करें]

मित्रो, जैसा कि आप में से कई जानते ही होंगे, तेलुगु विकिपीडिया गत वर्ष 10 दिसंबर को 10 साल पूरे कर चुकी है। इस ऐतिहासिक मील को पार करने के अवसर पर तेलुगु विकि समुदाय विजयवाड़ा में 15 और 16 फ़रवरी के दौरान दो दिनों का समारोह आयोजित कर रहा है। इसके लिए एक कमीटी गठित की गई है। आप कार्यक्रम की सूची यहाँ पर देख सकते हैं। कार्यक्रम के आयोजक दूसरी भारतीय भाषाओं के विकिपीडियनों के अनुभाव जानने के इच्छुक हैं और इसके लिए वह 20 travel scholarships स्वीकार कर रहे हैं। हर स्वीकृत विकिपीडियन को सफ़र-ख़र्च के तौर पर 2000/- रुपिये दिये जाएँगें। आप से निवेदन है कि कृपया इस पंजीकरण फ़ार्म का प्रयोग करें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 14:30, 4 फ़रवरी 2014 (UTC)

उर्जा या ऊर्जा[संपादित करें]

कृपया मार्गदर्शन करें कि सही शब्द या वर्तनी क्या है - उर्जा या ऊर्जा ? --मनोज खुराना वार्ता 07:13, 6 फ़रवरी 2014 (UTC)

मनोज जी, आप देख सकते हैं कि हमारे यहाँ निम्न लिखित लेख हैं:

मेरे विचार से ऊर्जा सही है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 07:20, 6 फ़रवरी 2014 (UTC)

महिला शिक्षा[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:04, 6 फ़रवरी 2014 (UTC)

यही नहीं, स्त्री शिक्षा के नाम से भी एक अलग लेख बनाया जा रहा है। वैसे भी ज्यादातर पेज अंग्रेजी विकि का मशीनी अनुवाद करके बनाए जा रहे हैं। कई पृष्ठ पहले से मौजूद हैं, फिर भी नए बनाए जा रहे हैं। अज़ीम प्रेमजी पहले ही था, अजीम प्रेमजी नया बना है। विनोबा भावे पहले ही है, विनोभा भावे के नाम से नया बनाया गया है। दोनों में मैंने विलय का टैग लगा तो दिया है, लेकिन ऐसी ही कई समस्याएं और भी देखने को मिल रहीं हैं। अलग परियोजना होने के कारण दखलंदाजी करना ठीक नहीं लगता, लेकिन मैं काफी असहज महसूस कर रहा हूं। उम्मीद है, मुज़म्मिल जी सब ठीक कर लेंगे। बेस्ट ऑफ लक ।--मनोज खुराना वार्ता 13:35, 6 फ़रवरी 2014 (UTC)
मनोज जी, यदि आपने परियोजना पृष्ठ के संवाद को देखा होगा तो आप पाएँगें कि कई विद्यार्थियों ने शुभम जी की चिन्ताओं का उत्तर दिया है। उन्हें मैंने ही अवगत किया था। यह परियोजना अगले ७-८ दिन में समाप्त होगी। उसके बाद मैं बढ़कर साफ़-सफ़ाई की कोशिश करूँगा। इस कार्य में यदि और मित्र शामिल हों तो मैं उनका आभारी रहूँगा। वैसे हमें {{WPCU}} और {{WPCUP}} जैसे साँचों से मदद मिल सकती है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 13:51, 6 फ़रवरी 2014 (UTC)

विकिपरियोजना भारतीय चुनाव[संपादित करें]

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 18:21, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)

कविता लेखन सम्बन्धी[संपादित करें]

मैँ कविता को चोरी होने के डर से बचाने के लिए विकिपीडिया पर संग्रहित करना चाहता हूँ और अपनी साहित्यिक क्षमताओँ को दुनिया के समक्ष लाना चाहता हूँ मुझे विकिपीडिया पर कोई स्थान सुझाएँ जिधर मैँ अपनी कविताओँ को संग्रहित कर विश्वभर में पहुँचा सकूँ और मेरी कविता स्वत: कापीराईट होजाए। ताकि कविता की चोरी करने वालोँ के विरुद्ध कठोर क़दम उठाया जा सके।

विकिपीडिया एक ज्ञानकोश है, यहाँ लेखों में केवल और केवल ज्ञानकोशीय सामग्री डाली जा सकती है। अगर आपको अपनी कविता प्रकाशित या संग्रहित करनी है तो कविताकोश का सहारा लीजिए।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 09:12, 11 फ़रवरी 2014 (UTC)


want to ask about wrong or right[संपादित करें]

suppose i write a theory here and its also true that its definately true from my side but its not accepted publically then ...in that case what will haapens with me and how am i determined the what happing will going with that theory???

Dear friend (IP:117.211.86.236), if you propose a theory, you can definitely post it on your blog or any website other than Wikipedia. For any information to be showcased on Wikipedia, it has to meet the notability criteria. See the English version or the Hindi version. Also important is the issue of Wikipedia articles must not contain original research--मुज़म्मिल (वार्ता) 04:15, 12 फ़रवरी 2014 (UTC)

जादुई शब्द अनुवाद[संपादित करें]

ट्रांसलेटविकि पर जादुई शब्दों का अनुवाद संभव है, परंतु अब तक हिन्दी में इनका अनुवाद नहीं किया गया है। चूँकि इनका अनुवाद सभी के लिये होता है, अतः इनका अनुवाद करने के लिये सर्वसम्मति की आवश्यकता है। अतः विकिपीडिया:चौपाल/जादुई शब्द अनुवाद पर इनके अनुवाद प्रस्तावित हैं। सदस्यों से अनुरोध है कि वे इन्हें देखें और अपनी टिप्पणी एवं सही लगें तो समर्थन प्रदान करें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:40, 16 फ़रवरी 2014 (UTC)

प्रबंधक अधिकारों का विस्तार[संपादित करें]

सभी माननीय सदस्यों से निवेदन है कि प्रबंधक अधिकारों के लिए मुज़म्मिल जी , शुभम कनोडिया जी , व माला चौबे जी का नामांकन किया गया है। कृपया शीघ्रातिशीघ्र अपना मत व्यक्त करें। --मनोज खुराना वार्ता 14:32, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)

Universal Language Selector will be enabled by default again on this wiki by 21 February 2014[संपादित करें]

On January 21 2014 the MediaWiki extension Universal Language Selector (ULS) was disabled on this wiki. A new preference was added for logged-in users to turn on ULS. This was done to prevent slow loading of pages due to ULS webfonts, a behaviour that had been observed by the Wikimedia Technical Operations team on some wikis.

We are now ready to enable ULS again. The temporary preference to enable ULS will be removed. A new checkbox has been added to the Language Panel to enable/disable font delivery. This will be unchecked by default for this wiki, but can be selected at any time by the users to enable webfonts. This is an interim solution while we improve the feature of webfonts delivery.

You can read the announcement and the development plan for more information. Apologies for writing this message only in English. Thank you. Runa

Amendment to the Terms of Use[संपादित करें]

प्रो. सूरज पालीवाल[संपादित करें]

यहां स्रोत रहित सामग्री है| यह विषय महत्वपूर्ण नहीं है, इसमें आत्म व्रित्त शामिल है| अतः यह सम्पूर्ण सामग्री संदिग्ध है|

Samavay India जी, प्रो. सूरज पालीवाल के बारे में चर्चा कई जालस्थलों जैसे यहाँ पर मौजूद है। मेरे विचार से उल्लेखनीयता स्पष्ट हैं। हाँ, लेख की जाँच और सुधार की आवश्यकता हो सकती है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 04:44, 25 फ़रवरी 2014 (UTC)
मुझे लगता है लेख में कम से कम सन्दर्भ जोड़ना अत्यावश्यक है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:13, 25 फ़रवरी 2014 (UTC)

आईएनएस सिंधुरक्षक - एस69 या एस63 ?[संपादित करें]

--मनोज खुराना वार्ता 06:56, 27 फ़रवरी 2014 (UTC)

धन्यवाद मनोज जी। शीर्षक ठीक कर दिया गया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:40, 28 फ़रवरी 2014 (UTC)

Call for project ideas: funding is available for community experiments[संपादित करें]

IEG key blue.png

I apologize if this message is not in your language. Please help translate it.

Do you have an idea for a project that could improve your community? Individual Engagement Grants from the Wikimedia Foundation help support individuals and small teams to organize experiments for 6 months. You can get funding to try out your idea for online community organizing, outreach, tool-building, or research to help make विकिपीडिया better. In March, we’re looking for new project proposals.

Examples of past Individual Engagement Grant projects:

Proposals are due by 31 March 2014. There are a number of ways to get involved!

Hope to have your participation,

--Siko Bouterse, Head of Individual Engagement Grants, Wikimedia Foundation 19:44, 28 फ़रवरी 2014 (UTC)

हाउस एट द एण्ड ऑफ़ द स्ट्रीट[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:06, 2 मार्च 2014 (UTC)

कामख्या[संपादित करें]

कृपया कामख्या के बारे में बताएं ,आखिर कामख्या मंदिर का निर्माण क्यों हुआ ,भगवती कामख्या के माता पिता कौन थे .कामाख्या माँ का जीवन परिचय दिया जाना चाहिए .क्योंकि उनके पूर्ण परिचय को लोग जानना चाहते हैं /. वीरेंद्र सिंह 'सजल

वीरेंद्र सिंह सजल जी, आप अधिक जानकारी इस वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:50, 5 मार्च 2014 (UTC)

ध्यान देने योग्य बात[संपादित करें]

मैं कल इंडिया टीवी न्यूज़ चैनल पर खबर दिखायी जा रही थी कि चुनाव आयोग फेसबुक, ट्विटर के साथ साथ विकिपीडिया पर भी नज़र रखेगा। अतः मेरा सभी सदस्यों से निवेदन है कि राजनीति से संबंधित सभी पृष्ठों (जैसे विभिन्न पार्टियों, राजनेताओं के पृष्ठ) पर अधिक ध्यान दे और बर्बरता को रोके।--प्रतीक मालवीयवार्ता 08:13, 6 मार्च 2014 (UTC)

प्रतीक जी, आपने बहुत ही अच्छी बात की और इंगित किया है। हम विकिपीडिया पर वैसे भी बर्बरता को रोकने का भरसक प्रयास करते हैं और अब अगले दो-ढ़ाई माह तक इस पर और भी कड़ी नज़र रखने की कोशिश करेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:43, 6 मार्च 2014 (UTC)

सूचना[संपादित करें]

मैंने २ दिन पहले स्वयं व क्रांत जी को पुनरीक्षक अधिकारों के लिए नामांकित किया था। अतः सभी सदस्य अपना मत प्रकट करें।--प्रतीक मालवीयवार्ता 11:36, 8 मार्च 2014 (UTC)

पेज पर फोटा कैसे जोड़ सकते है[संपादित करें]

मैंने ग्लो-साइन बोर्ड नाम का पेज बनाया है उस पेज में ग्लो-साइन बोर्ड के फोटो लगाना चाहता हु ताकि लोग समझ सके की ग्लो-साइन बोर्ड क्या होता है

Proposed optional changes to Terms of Use amendment[संपादित करें]

Hello all, in response to some community comments in the discussion on the amendment to the Terms of Use on undisclosed paid editing, we have prepared two optional changes. Please read about these optional changes on Meta wiki and share your comments. If you can (and this is a non english project), please translate this announcement. Thanks! Slaporte (WMF) 21:56, 13 मार्च 2014 (UTC)

सर. मे आपका स्वागत करता हु, मे यह पुछना चाहता हुँ कि अन्तरिक्ष मे मंगल ग्रह पर भारत मंगलयान कब पहुचेगा।


। (पूर्णविराम) का कौन-सा रूप सही है?[संपादित करें]

नमस्कार। विकिपीडिया पर कहीँ पूर्णविराम से पहले स्पेस होता है तो कही नहीं। इस लिए हमें इस पर एक नीति बना लेनी चाहिए।

  1. — पूर्णविराम से पहले स्पेस नहीं।
  2.  । — पूर्णविराम से पहले एक स्पेस।
  3.  । — पूर्णविराम से पहले नॉन ब्रेकिंग स्पेस।

परिणाम

  1. यह विकिपीडिया है।
  2. यह विकिपीडिया है ।
  3. यह विकिपीडिया है ।

इन में से पूर्णविराम का कोन सा रूप सर्वोत्तम है? धन्यवाद। --Wikiuser13 (वार्ता) 10:58, 14 मार्च 2014 (UTC)

नमस्ते विकियूजर जी, हिन्दी में पूर्णविराम (किसी भी विराम चिह्न) से पूर्व खाली स्थान (स्पेस) नहीं आता। यह विकि-नीति नहीं बल्कि हिन्दी व्याकरण की देन है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:56, 14 मार्च 2014 (UTC)
मैं संजीव जी की बात से सहमत हूँ।--प्रतीक मालवीयवार्ता 14:29, 15 मार्च 2014 (UTC)
आप सभी का धन्यवाद। मैने इसके लिए एक टाइपो विकिपीडिया:AutoWikiBrowser/Typos#चिह्न पर बनाया है।--Wikiuser13 (वार्ता) 14:40, 15 मार्च 2014 (UTC)

Catalan Culture Challenge[संपादित करें]

I apologize if this message is not in your language. Please help translate it.

The Catalan-speaking world... Want to find out more? From March 16 to April 15 we will organise the Catalan Culture Challenge, a Wikipedia editing contest in which victory will go to those who start and improve the greatest number of articles about 50 key figures of Catalan culture. You can take part by creating or expanding articles on these people in your native language (or any other one you speak). It would be lovely to have you on board. :-)

We look forward to seeing you!

Amical Wikimedia--Kippelboy (वार्ता) 17:33, 15 मार्च 2014 (UTC)

१ या 1[संपादित करें]

हमें विकिपीडिया पर देवनागरी अंको (१,२,३) का प्रयोग करना चाहिए या अंग्रेज़ी अंको (1,2,3) का?--Wikiuser13 (वार्ता) 08:12, 16 मार्च 2014 (UTC)

My Dear Wikiuser13! You may use as per your convenience. If you see on its top there is an ank parivartak (en.degit converter) here on Hindi Wikipedia. It convert the degits as per setting of the viewers. Ok! डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 08:36, 16 मार्च 2014 (UTC)
@Krantmlverma: आप ठीक कह रहे है लेकिन पृष्ठों के नाम में तो हमें एक ही तरह के अंक प्रयोग करने चाहिए।--Wikiuser13 (वार्ता) 09:40, 16 मार्च 2014 (UTC)


संस्कृत विकिपीडिया पर तकनीकी सहायता की अपील जिसका शायद हमारे माननीय प्रबंधक उत्तर दे सकते हैं[संपादित करें]

अपील --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:13, 16 मार्च 2014 (UTC)

गेजट् को संस्कृत विकि में ले जाना है ...[संपादित करें]

https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%AE%E0%A5%80%E0%A4%A1%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%BF:Gadget-Mayuredittoolsys.js ये लाइसन्स वर्जन् है । संस्कृतविकि बहुत सारी बातों के लिए हिन्दी विकिपीडिया के उपर निर्भर है । यहाँ तक की उसके संदेश भी कुछ महिनो पहले तक हिन्दी में ही आते थे । अब उसमें सुधार चल रहा है । https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%AE%E0%A5%80%E0%A4%A1%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%BF:Gadget-Mayuredittoolsys.js यह गेजेट अगर संस्कृतविकि के लिए मिल जाए तो बहु उपयोग कारी होगा । आपमें से कोई सहायता या मार्ग दर्शन दे सके कि ये वहां केसे योजिक हो सकता है तो बहुत सहायता होगी । धन्यवाद । NehalDaveND (वार्ता) 09:14, 16 मार्च 2014 (UTC)

कृपया इस गैजेट को हिन्दी विक्षनरी पर भी उपलब्ध कराए।--Wikiuser13 (वार्ता) 10:27, 16 मार्च 2014 (UTC)
@Siddhartha Ghai, Mala chaubey, और Bill william compton:--Wikiuser13 (वार्ता) 10:33, 22 मार्च 2014 (UTC)
@Wikiuser13: हिन्दी विक्षनरी पर गैजेट कोई ऐसा सदस्य ही जोड़ सकता है जो वहाँ प्रबंधक हो। NehalDaveND जी के वार्ता पृष्ठ पर गैजेट जोड़ने की प्रक्रिया का कुछ उल्लेख मैंने किया है, कृपया उसे देख लें और फिर हिन्दी विक्षनरी के किसी प्रबंधक से संपर्क करें। वहाँ के प्रबंधकों की सूची आप wikt:Special:ListAdmins पर देख सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:37, 22 मार्च 2014 (UTC)
@Siddhartha Ghai: मैनें इस के लिए meta:User:Jyothis जी से भी संपर्क किया था। क्यों न हम wiktionary पर चुनाव शरू करें।--Wikiuser13 (वार्ता) 12:17, 22 मार्च 2014 (UTC)
@Wikiuser13: चुनाव तभी किया जा सकता है यदि वहाँ कोई सक्रिय सदस्य हों जो प्रबंधक बनना चाहते हों। इस समय wikt:विशेष:सक्रिय_सदस्य अनुसार वहाँ केवल 12 सक्रिय सदस्य हैं, जिनमें से सबसे सक्रिय आप ही हैं। यदि आप चाहें तो आप वहाँ प्रबंधक अधिकार हेतु निवेदन कर सकते हैं जिसके पश्चात वहाँ का कोई प्रशासक अथवा मेटा का कोई स्टूवर्ड आपको अधिकार दे सकता है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:16, 24 मार्च 2014 (UTC)

नीति नियम[संपादित करें]

क्रांत जी के मतदान पर शुभम जी के विचार पढ़ कर मेरे मन में आया कि एक बार मैं स्वयं भी विस्तार से नीतियों का अध्ययन करुँ। ध्यान से देखने पर एक विचित्र स्थिति से सामना हुआ। वो यह कि मुखपृष्ठ पर कहीं भी नीति नियम आदि का लिंक नहीं दिया गया है। पहले समाज मुखपृष्ठ नाम से एक लिंक हुआ करता था, जिसमें ये लिंक्स थे, लेकिन अब वह भी मुखपृष्ठ पर नहीं है। मेरे विचार से यह एक गंभीर खामी है और तुरंत प्रभाव से हमें चाहिए कि 1- सभी नीति नियम (चाहे अंग्रेजी में ही क्यों ना हों) एक जगह इकट्ठे किए जाएँ, संयोजित किए जाएँ और फिर 2- उनका लिंक मुखपृष्ठ पर डाला जाए।

मेरा व्यक्तिगत मत है कि समाज मुखपृष्ठ का पुनर्नियोजन किया जाए जहाँ पर अनुभवी सदस्यों द्वारा वाँछित सभी लिंक्स एक ही स्थान पर उपलब्ध हों। इसमें निम्न चीज़ें सम्मिलित की जानी चाहिएँ -
  1. उपरोक्त तरीके से समस्त नीति नियम एक ही जगह पर सुव्यवस्थित ढंग से रखे जाएँ।
  2. रखरखाव के सभी एसे कार्य जहाँ सदस्यों द्वारा ध्यान दिया जाना आवश्यक है। जैसे कि पुनरीक्षण के दौरान लगाए गए विभिन्न टैग्स की श्रेणियाँ, काम जारी या चालू घटना आदि टैग्स वाले एसे लेख जो लम्बे समय से अपडेट नहीं हुए,
  3. समाचार सुझाव, क्या आप जानते हैं आदि स्तंभों के लिए सुझाव पृष्ठ के लिंक
  4. "सुनिए" साँचे की तर्ज पर "मदद" नाम का साँचा (अंग्रेजी में Help Me नाम से साँचा है), जिसका संदेश समाज मुखपृष्ठ पर प्रदर्शित हो ताकि जो भी देखे, वो मदद कर सके।
  5. फिलहाल जहाँ तहाँ अलग अलग महत्वपूर्ण लिंक्स मौजूद हैं - जैसे कि चौपाल की प्रस्तावना, हाल के परिवर्तन पृष्ठ के ऊपर, नया सदस्य साँचा आदि। इन सभी महत्वपूर्ण लिंक्स को एक जगह सम्मिलित व संयोजित किया जाए। ----मनोज खुराना वार्ता 07:48, 20 मार्च 2014 (UTC)
मनोज जी, जब आपने हिन्दी विकिपीडिया पर अपना खाता बनाया था तब आपको [User:नया सदस्य सन्देश|नया सदस्य सन्देश]] नामक एक बॉट का सन्देश मिला था। उसमें {{सहायता}} नामक एक साँचा आपके वार्ता पृष्ठ पर जोड़ा जाता है जहाँ नीति नियमों की सूची दी हुई है। कृपया उसका ध्यान से अध्ययन करें। यदि कुछ कमी प्रतीत हो तो सुझाव दें। प्रत्येक नवीन सदस्य को इस सूची के साथ सूचित किया जाता है और उसका स्वागत किया जाता है। क्या इससे बेहतर विकल्प हो सकता है?☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:12, 20 मार्च 2014 (UTC)
संजीव जी, मैं काफी पुराना हो चुका हूँ और आप लोगों के निरंतर मिले सहयोग की बदौलत इस लायक हो गया हूँ कि यदि कोई सामग्री सामने ना भी पड़ी हो तो खोज कर निकाल सकता हूँ। किन्तु यहाँ मैं अपनी बात नहीं कर रहा हूँ, मैं नए सदस्यों की बात कर रहा हूँ जो सबसे पहले मुखपृष्ठ पर ही जाता है, यह भी हो सकता है कि वो खाता ना बना कर ip प्रयोग करते हों इत्यादि। सदस्य पृष्ठ पर जानकारी अति उत्तम है लेकिन निश्चय ही वह मुखपृष्ठ का विकल्प नहीं है। मुखपृष्ठ का अपने आप में संपूर्ण होना निश्चित ही एक कहीं बेहतर विकल्प है। एसा मेरा मानना है। दूसरी बात - सदस्यपृष्ठ पर सहायता साँचे का उपयोग में करता रहा हूँ, जब मैं नया था तो बहुत मदद हुई लेकिन अब वह सारी आवश्यकताएँ पूरी नहीं करता। Long Scroll भी डिस्टर्ब करता है, अतः मैंने तो उसे हटा ही दिया। ऊपर मेरा लिखा आखरी पॉईंट पढ़ें, मैने सदस्य साँचा का वर्णन भी किया है, लेकिन उसके अलावा भी कई जगह बिखरे हुए लिंक हैं। सभी को एक जगह इकट्ठा करना होगा। --मनोज खुराना वार्ता 12:00, 22 मार्च 2014 (UTC)
मनोज जी आपकी बात मान्य है। आपने मेरे साथ भी कई बार विकिपीडिया:समाज मुखपृष्ठ का प्रश्न उठाया है। कुछ कारणों से मैं इस पर ध्यान नहीं दे पाया। लेकिन अब ज़रूर इसे सुधारने की कोशिश करूंगा। इस पर सदस्यों के सुझावों का स्वागत किया जाता है। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 16:48, 21 मार्च 2014 (UTC)

Twinkle और Hotcat[संपादित करें]

आज मेरे पीसी पर Twinkle और Hotcat का विकल्प नहीं दिख रहा। क्या ये केवल मेरी परेशानी है या सभी सदस्यों की?--प्रतीक मालवीयवार्ता 06:39, 22 मार्च 2014 (UTC)

प्रतीक मालवीय जी Hotcat का विकल्प मुझे भी नहीं दिख रहा है। मुज़म्मिल (वार्ता) 10:29, 22 मार्च 2014 (UTC)
मुझे भी नहीं।--Wikiuser13 (वार्ता) 10:31, 22 मार्च 2014 (UTC)
@Prateekmalviya20, Hindustanilanguage, और Wikiuser13: जानकारी के लिए धन्यवाद। साइट की जावास्क्रिप्ट में त्रुटि है जिसके कारण संभवतः सभी जावास्क्रिप्ट ने काम करना बंद कर दिया है। इस सम्बन्ध में मीडियाविकि डेवेलपर्स को अवगत कराना होगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:40, 22 मार्च 2014 (UTC)
@Prateekmalviya20, Hindustanilanguage, और Wikiuser13: त्रुटि मीडियाविकि:Common.js से आ रही है जिसे मीडियाविकि डेवेलपर्स को नहीं, प्रबंधकों को ही सुलझाना होगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:45, 22 मार्च 2014 (UTC)
@Prateekmalviya20, Hindustanilanguage, और Wikiuser13: अब ये ठीक तरीके से काम करने चाहियें। संभव है बदलाव देखने के लिए आपको अपनी कैश मेमोरी खाली करनी पड़े। यदि अब भी समस्या आए तो बताइयेगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:13, 22 मार्च 2014 (UTC)
इस वक्त हमारी विकी के जावास्क्रिप्ट एवं सी.एस.एस कोड में अद्यतन किया जा रहा है। इस बीच हो सकता है कि कुछ सुविधाएँ प्रभावित हों। सदस्यों से अनुरोध है कि वे चौकस रहें और ट्विंकल, होटकैट या अन्य किसी सुविधा में ऐसी किसी त्रुटि को रिपोर्ट करें। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:15, 22 मार्च 2014 (UTC)

हाल की घटनाएँ पन्ने कर खबरें जोड़ने की नियमावली पर चर्चा[संपादित करें]

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:37, 23 मार्च 2014 (UTC)


मुखपृष्ठ में बदलाव का प्रस्ताव[संपादित करें]

मैं यह प्रस्ताव रखता हूँ कि मुखपृष्ठ से "क्या आप जानते हैं" स्तंभ को हटाया जाना चाहिए। प्रमुख कारण है कि सदस्यों की कम संख्या के कारण ना तो ज्यादा सुझाव ही आ पाते हैं और ना ही ये स्तंभ अपडेट हो पाता है। परिणामस्वरूप मुखपृष्ठ बासी सा नजर आता है और रोचकता समाप्त हो जाती है। मेरा सुझाव है कि इसके स्थान पर "निर्वाचित चित्र" की तर्ज पर "आज का दिन" जैसा एक स्तंभ रखा जा सकता है जिसे कि एक ही बार अपडेट करने की जरूरत हो और वह ऑटिमैटिकली रोज बदलता रहे। एक बार परियोजना के तरीके से काम करके सभी सदस्य एतिहासिक घटनाएँ इकट्ठी कर सकते हैं। चालू साल की घटनाएँ हम लोग अपडेट करते चलेंगे जिससे कि अगले वर्ष इसी साँचे में इस साल की घटनाएँ भी दिखेंगी। "क्या आप जानते हैं" में पूर्णतया मानवीय प्रयास वाँछित हैं- सुझाव के लिए भी, चयन/निरीक्षण के लिए भी और अपडेट के लिए भी। जब यहाँ पर मानव शक्ति (सदस्य संख्या) पर्याप्त रूप से बढ़ जाएगी तो यह स्तंभ दोबारा शुरु किया जा सकता है। फिलहाल इसके स्थान पर एक सेमी-ऑटोमेटिड स्तंभ लगा देना चाहिए-एसा मेरा प्रस्ताव है।--मनोज खुराना वार्ता 06:07, 24 मार्च 2014 (UTC)

(इस सुझाव की प्रेरणा मुझे इस बात से मिली कि 23 मार्च को भगतसिंह, राजगुरु, सुखदेव का शहीदी दिवस था। पंजाबी विकि के मुखपृष्ठ पर भगत सिंह का लेख प्रदर्शित किया गया लेकिन हिंदी विकि पर एसा कुछ भी नहीं था। किसी बेचारे शायर ने कहा था कि शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले ... ...)

उपरोक्त प्रस्ताव पर सभी माननीय सदस्यों के विचार आमंत्रित हैं।--मनोज खुराना वार्ता 11:41, 24 मार्च 2014 (UTC)
मनोज जी, आपका सुझाव वर्तमान अवस्था को देखते हुये भले ही ठीक लगे लेकिन "क्या आप जानते हैं?" जैसे अनुभाग को हटाना बहुत ही गलत कदम होगा। इससे अच्छा तो यह होगा कि आप इसमें योगदान आरम्भ करें। चूँकि आपने कुछ लेखों की अधूरी समीक्षा की इस कारण से वो मुखपृष्ठ पर आने से रुके हुये हैं।
आपका "आज का दिन" नामक अनुभाग मुखपृष्ठ पर जोड़ने का विचार अच्छा है। इसके लिए पहले हमे सम्बंधित साँचे का निर्माण कार्य करना होगा और उसके बाद सभी सक्रिय सदस्यों से चर्चा के बाद इसे आसानी से मुखपृष्ठ पर लाया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:33, 24 मार्च 2014 (UTC)

साँचा:देश आँकड़े इंग्लैण्ड[संपादित करें]

| link alias-cricket प्रचाल में England cricket team के स्थान पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम किया जाए। तभी {{cr|इंग्लैण्ड}} साँचा इस्तेमाल करने पर सही लिंक इंग्लैंड क्रिकेट टीम जुड़ेगी।--प्रतीक मालवीयवार्ता 06:48, 24 मार्च 2014 (UTC)

@Prateekmalviya20:YesY पूर्ण हुआ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:19, 24 मार्च 2014 (UTC)

नाम परिवर्तन हेतु चर्चा[संपादित करें]

--प्रतीक मालवीयवार्ता 12:10, 26 मार्च 2014 (UTC)


Typing in Hindi[संपादित करें]

I know Hindi typing but on this page how to write in Hindi please help.

Dear Shilpi Banerjee, I suggest you go through his video. मुज़म्मिल (वार्ता) 03:53, 17 मार्च 2014 (UTC).

Just download "google hindi typing tool" and and install in system. सदस्य:Brijesh89

प्रबंधक अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें[संपादित करें]

हिंदी सम्मलेन का आपका यह सुझाव काफी बढ़िया सुझाव हे यह अवश्य होना चाहिए मैंने 6 मार्च 2014 को स्वयं व क्रांत जी को पुनरीक्षक पद हेतु नामित किया था परन्तु अब तक किसी भी प्रबंधक की प्रतिक्रिया नहीं आई। इसके अलावा मैंने 9 मार्च 2014 को मैंने साँचा वार्ता:क्या आप जानते हैं पर एक हुक भी सुझाया। वहाँ भी अब तक किसी प्रबंधक की प्रतिक्रिया नहीं आई। अतः मेरा निवेदन है कि दोनों जगह प्रबंधक अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें।--प्रतीक मालवीयवार्ता 06:08, 19 मार्च 2014 (UTC)

प्रतीक मालवीय जी, मैं इस अनुभाग के शीर्षक "कहाँ हैं हिन्दी विकी के प्रबंधक?" के स्थान पर मौजूदा शीर्षक कर चुका हूँ जो कि आप ही के सन्देश से लिया है। शायद प्रबंधक होली के कारण ध्यान नहीं दे पाए हैं। परन्तु इससे उनकी सक्रियता पर प्रश्न जैसा शीर्षक शायद ठीक न होगा। धन्यवाद और मेरी शुभकामनाएँ आपके साथ हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:45, 19 मार्च 2014 (UTC)
मुज़म्मिल जी, आपने शीर्षक बदलकर सही किया है। लेकिन मैं प्रबंधकों की सक्रियता पर प्रश्नचिह्न नहीं लगा रहा हूँ। मेरा उद्देश्य तो केवल उन्हें इस बारे में सूचित करना है।--प्रतीक मालवीयवार्ता 06:53, 19 मार्च 2014 (UTC)

हिन्दी विकि सम्मेलन पर सदस्यों से सुझाव चाहिए[संपादित करें]


हिन्दी योजना[संपादित करें]

नमस्कार,

जैसा कि आप में से कुछ माननीय सदस्य जानते ही हैं कि सीआईएस ऍक्सस टू नॉनेज कार्यक्रम को भारत में विकिमीडिया परियोजनाओं और समुदायों के विकास को उत्प्रेरित करने के लक्ष्य से विकिमीडिया फ़ाउंडेशन द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त करता है। सितम्बर 2012 से सीआईएस ऍक्सस टू नॉनेज कार्यक्रम अपनी गतिविधियाँ प्रारंभ कर चुका है। तब से यह भारत में विकिमीडिया आंदोलन के साथ मिलकर काम कर रहा है। हमारे पिछले साल की कार्य-योजना के दौरान हमने पाँच भारतीय भाषाओं का चयन किया था जिन पर कि विशेष रूप से हमने अपने प्रयासों को केंद्रित किया था। इसके परिणाम बहुत ही उत्साहजनक रहे हैं। हमने प्रत्येक भाषा-योजना के लक्ष्यों को पूरा किया है। हम इसी अनुभव से प्रेरित होकर जुलाई 2014 से प्रारंभ होने वाले के इस वर्ष कार्य-योजना के दौरान पूर्व केंद्रित भाषाओं के अतिरिक्त नवीनतम सम्मिलित भाषाओं के रूप में हिन्दी को शामिल करने की योजना बना चुके हैं। इस दिशा में हमने यहाँ मेटा पर हिन्दी कार्य योजना के मसौदे को विकसित किया है। दुर्भाग्य से यह सब अंग्रेज़ी में है और हम हिन्दी में यह उपलब्ध करने का प्रयास करेंगे।

मैं विनम्रतापूर्वक आपको इस योजना को पढ़ने और इसमें सुधार के लिए अपनी बहुमूल्य राय और सुझाव देने का अनुरोध करता हूँ। मैं अन्य भाषा-योजनाओं और एक-मात्र परियोजनाओं की ओर भी आपका ध्यान आकर्षित करना चाहूँगा जो कि यहाँ उपलब्ध हैं। हम कृतज्ञता के भाव के साथा हिन्दी योजना पर और अन्य योजनाओं पर आपकी राय जानना चाहते हैं। आपका धन्यवाद। --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:05, 29 मार्च 2014 (UTC).

चित्र नीति[संपादित करें]

भारत सरकार की वैबसाईट्स पर उपलब्ध चित्रों को किस लाईसेंस के अंतर्गत उपयोग किया जा सकता है, कृपया सलाह दें। अधिक जानकारी के लिए कुछ वैबसाईट्स की नीतियाँ नीचे उद्धृत कर रहा हूँ-

COPYRIGHT POLICY Material featured on this website may be reproduced free of charge and there is no need for any prior approval for using the content. The permission to reproduce this material shall not extend to any third-party material. Authorisation to reproduce such material must be obtained from the departments/copyright holders concerned. The material must be reproduced accurately and not used in a derogatory manner or in a misleading context. Wherever the material is being published or issued to others, the source must be prominently acknowledged.

Material featured on this site may be reproduced free of charge in any format or media without requiring specific permission. This is subject to the material being reproduced accurately and not being used in a derogatory manner or in a misleading context. Where the material is being published or issued to others, the source must be prominently acknowledged. However, the permission to reproduce this material does not extend to any material on this site, which is identified as being the copyright of a third party. Authorisation to reproduce such material must be obtained from the copyright holders concerned.

अंग्रेजी विकि पर नीतियाँ पढ़ने की कोशिश की किंतु वहाँ बहुत कन्फ्यूज़न है। कृपया मदद करें। मेरा यह भी सुझाव है कि हिंदी विकि पर कुछ ढील देते हुए अपनी नीतियाँ बनाएँ क्योंकि यहाँ सदस्य संख्या कम है। उदाहरण के लिए मैंने जनरल वी पी मलिक का चित्र भारतीय सेना की साईट से लिया है(कॉमन्स पर उपलब्ध नहीं है), अंग्रेजी विकि के नियम कहते हैं कि जीवित व्यक्ति के चित्र "गैर-मुक्त उचित उपयोग" श्रेणी में प्रयोग नहीं किए जाने चाहिएँ, लेकिन मेरा तर्क है कि हिंदी विकि पर बहुत ही कम सदस्य संख्या के चलते मुक्त चित्र मिल पाना लगभग असंभव ही है, अतः यहाँ ढील दी जानी चाहिए। पत्र सूचना कार्यालय पर कई नेताओं, सांसदों आदि के चित्र मिल सकते हैं।
यहाँ मैं एक बात कहना चाहूँगा कि कॉमन्स पर एक बार हम pib से लिया गया मंगलयान लाँच का चित्र अपलोड करने का असफल प्रयास कर चुके हैं, वहाँ तर्क दिया गया कि pib.nic.in की कॉपीराईट नीति विकिनीति से मेल नहीं खाती और उसके मुताबिक pib साईट की कोई सामग्री मुक्त नहीं हैं। जबकि अमेरिकी सरकार की साईट्स से लिए गए कई चित्र कॉमन्स पर मौजूद हैं। एसे में दोनों सरकारों की नीतियों मे क्या अंतर है, और इनका विकि नीतियों से सामंजस्य किस प्रकार है कृपया इस पर प्रकाश डालने का कष्ट करें। जिस प्रकार अमेरिकी सरकार की कॉपीराईट नीति और कॉमन्स में सामंजस्य है, भारत सरकार की नीतियों से इसी प्रकार की परस्पर सामंजस्य वाली नीति हिंदी विकि पर भी बनानी चाहिए --मनोज खुराना वार्ता 04:29, 29 मार्च 2014 (UTC)
@Manojkhurana: जहाँ तक कॉमन्स का प्रश्न है, वहाँ की नीति में कोई बदलाव हम तो नहीं कर सकते। अमेरिकी सरकारी कार्य वहाँ पर इसलिए अपलोड हो रहे हैं क्योंकि अमेरिकी कानून अनुसार अमेरिकी केंद्र सरकार के सभी कार्य सार्वजनिक क्षेत्र में है, जबकि भारतीय कानून (Copyright Act, 1956) अनुसार भारत की केंद्र सरकार के सभी कार्य सरकार द्वारा कॉपीराइट हैं।
जहाँ तक हिन्दी विकिपीडिया पर नीति का प्रश्न है, चित्रों के सम्बन्ध में यहाँ अभी कोई लिखित नीति नहीं है। हाँ ऐसी नीति बनाई अवश्य जा सकती है। जहाँ तक जीवित व्यक्तियों के ग़ैर-मुक्त चित्रों का प्रश्न है, इस सम्बन्ध में पहले विकिमीडिया की legal team से जानकारी लेनी होगी। चूँकि विकिपीडिया अमेरिका में सर्वरों में रखा जाता है, इसलिए अमेरिका के कानून को मानना होगा। और जीवित व्यक्तियों के चित्र fair use के अंतर्गत रखे जा सकते हैं या नहीं, यह एक कानूनी मुद्दा है। इस सम्बन्ध में मैं जल्द ही जानकारी पाने का प्रयत्न करूँगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:27, 1 अप्रैल 2014 (UTC)
मैंने en:User_talk:Mdennis_(WMF)#Non-free_content पर इस सम्बन्ध में कानूनी जानकारी हेतु चर्चा शुरू की है। सदस्य चाहें तो कानूनी जानकारी हेतु वहाँ प्रश्न पूछ सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:31, 1 अप्रैल 2014 (UTC)

इतिहास : सातवाहन वंश[संपादित करें]

मै सातवाहन वंश के बारे में पूर्ण रूप से जानना चाहता हूँ कृपया सहायता करें..

सातवाहन राजवंश पर कुछ और जानकारी डाली गयी है। कृपया देखिए।-- अनुनाद सिंहवार्ता 12:10, 1 अप्रैल 2014 (UTC)

(हिन्दी भाषा में) अनुनाद सिंह, आपने लेख का विस्तार किया है जो कि अच्छा है, पर कृपया कुछ संदर्भों(references) जोङे कम से कम फ़ुटनोट क्योंकि इससे लेख पर विश्वास किया जा सकता है। कृपया संदर्भ जोड़ने के लिए अंग्रेजी विकिपीडिया में वही लेख पर एक नजर दे। क्योंकि लेख में संदर्भ नहीं होने के कारण लिखा एक लंबी कहानी की तरह होगा जिस पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

(English) message to admins and other editors i hope admins on Hindi Wikipedia know this but there is a policy on English Wikipedia according to which any new major edits on English Wikipedia should have a reference attached. I must say most of the pages being created on Hindi Wikipedia already exist on English Wikipedia, so why arent the editors picking the references already attached from English Wikipedia and attaching it here on Hindi Wikipedia?

I am insisting on this because adding references will prove that the matter being added is correct, non-biased and with neutral point of view specially something related to history. I hope there will be a non-personalized discussion on this topic. Sushilmishra (वार्ता) 22:55, 1 अप्रैल 2014 (UTC)

सुशील मिश्रा जी, लगता है आप प्राइमरी पास नहीं हुए और सीधे स्वयं को प्रोफेफर घोषित कर रहे हैं। मुझे अच्छी तरह याद है कि कई लोगों ने बड़े ही नेक इरादे से आपको सलाह दी थी कि वह काम मत कीजिए जिसे एक रोबोट द्वारा किया या करवाया जा सकता है। उस पर आपके विवेकपूर्ण उत्तर से सब लोग हैरान हो गये थे। आप इतने दिनों बाद भी उससे (वार्ता पृष्ट पर नोटिस! ) एक कदम आगे नहीं निकल पाये। आपसे लोगों ने निवेदन किया था कि हिन्दी में सन्देश लिखें, उस पर आपने क्या किया? शायद आपको पता न हो कि आप जो अंग्रेजी लिखते हैं उस पर तीसरी कक्षा के विद्यार्थी को भी रोना आयेगा। बात-बात पर अंग्रेजी विकि का नाम लेना भी अनावश्यक है। हिन्दी विकि की अपनी नीतियाँ हैं, आप उनका उल्लेख करिए, आवश्यक हो तो उनमें संशोधन का प्रस्ताव कीजिए। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अंग्रेजी विकि के लिए जो सही है आवश्यक नहीं कि हिन्दी विकि के लिए हितकर हो। कारण यह है कि दोनों की स्थिति और परिस्थिति में बहुत अन्तर है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 08:14, 2 अप्रैल 2014 (UTC)

anunad singh message for you was in Hindi as i know you are KG kid, i think either you are some KG child or you lack brains because i have came to know a lot about your behaviour by going through some of the previous complaints about you in which it was written that you have a habit of name calling which you are doing at the moment and you have a very bad habit of diverting from the topic concern, as we can see topic here was attaching of references and instead of talking about it you are still like a child lost in time is concerned about my usage of english and once again trying to provoke me by name calling like small KG kid, a wikipedia is a wikipedia no matter what language and policy is same no matter what language. I hope you got it because i think if you are about use a computer them i hope you are good in english and since my standard of english is that of 3rd class then i hope it would be very easy for a prof of your caliber to declassify it.

And 1 more thing if machine can do the work which i am doing then why not create a machine to do it?? why no machine is doing it?? You are just a lost kid who think he can bully any 1 on cyber world because you are hidding behind a computer. Look at your edits its like a KG group essay writting competition. Lacking any sources and references, it is just your view that you are writing on Hindi Wikipedia and forcing others to accept it just like KG kids do.

And i hope your gang of KG brains bullying abusers will get activate now and try to bully me. Sushilmishra (वार्ता) 16:05, 2 अप्रैल 2014 (UTC)

@Sushilmishra और अनुनाद सिंह: कृपया अपमानजनक अथवा उत्तेजक भाषा का प्रयोग न करें और यदि सम्भव हो तो अपनी वार्तालाप की भाषा हिन्दी बनाये रखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:54, 2 अप्रैल 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: संजीव कुमार जी, अनुनाद सिंह को दिया गया प्रारंभिक संदेश हिन्दी भाषा मे था पर लग्ता है कि उन्कु मेरी अंग्रेज़ी भाषा से कुछ ज़ादा प्रेम है जो वोह मेरी अंग्रेज़ी भाषा और पुराने काम के बरेमै बात करन प्रारंभ कर दिये, बजाय अपने मौजूदा काम पर बात के। यह अच्छा होगा कि बजाय मेरे पिछले काम के बारे में बात के वह अपने काम में सुधार लये और दूसरों के द्वारा दी गई अच्छी सलाह का पालन करें, न की गदे मुर्द निकाले। Sushilmishra (वार्ता) 17:10, 2 अप्रैल 2014 (UTC)
@Sushilmishra: आपको जिस नियम से समस्या है उसका उल्लेख करो। यदि नियम में कुछ गड़बड़ है तो उसका प्रस्ताव रखा जायेगा और मतदान के बाद आवश्यकता महसूस हुई तो परिवर्तित कर दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:07, 3 अप्रैल 2014 (UTC)

Changes to the default site typography coming soon[संपादित करें]

This week, the typography on Wikimedia sites will be updated for all readers and editors who use the default "Vector" skin. This change will involve new serif fonts for some headings, small tweaks to body content fonts, text size, text color, and spacing between elements. The schedule is:

  • April 1st: non-Wikipedia projects will see this change live
  • April 3rd: Wikipedias will see this change live

This change is very similar to the "Typography Update" Beta Feature that has been available on Wikimedia projects since November 2013. After several rounds of testing and with feedback from the community, this Beta Feature will be disabled and successful aspects enabled in the default site appearance. Users who are logged in may still choose to use another skin, or alter their personal CSS, if they prefer a different appearance. Local common CSS styles will also apply as normal, for issues with local styles and scripts that impact all users.

For more information:

-- Steven Walling (Product Manager) on behalf of the Wikimedia Foundation's User Experience Design team

निर्वाचित सूची पर चर्चा[संपादित करें]

सभी सदस्यों से अनुरोध है कि निर्वाचित सूची की आवश्यकताओं से सम्बंधित एक चर्चा पिछले ३ माह से चल रही है। कृपया उसे अन्तिम रूप देने के लिए प्रतिक्रिया दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:29, 5 अप्रैल 2014 (UTC)

नई परियोजना पर सुझाव[संपादित करें]

Today's Article For Improvement star.svg

अंग्रेज़ी विकी पर एक रचनात्मक परियोजना देखी- en:Wikipedia:Today's articles for improvement। इस परियोजना के तहत हर सप्ताह सुधार हेतु एक लेख सदस्यों द्वारा चुना जाता है। लेख हाल के किसी लोकप्रिय विषय पर आधारित हो सकता है। सब सदस्य मिलकर सप्ताहभर उस लेख में अपना योगदान देतें हैं, और सप्ताह के अंत में लेख का आकलन किया जाता है। ऐसे कई लेख हैं जो कि आधार की स्थिति से श्रेष्ठ लेख और यहाँ तक की निर्वाचित लेख के स्तर तक पहुँच चुके हैं! इस परियोजना में अन्य परियोजनाओं से जुड़े लेख भी नामांकित किये जा सकते हैं। क्योंकि हमारी विकी पर इस वक्त ज़यादा सक्रिय सदस्य नहीं हैं, इसलिए यह अंग्रेजी विकी परियोजना से थोड़ी अलग होगी। ग़ौरतलब है की वि:समाज मुखपृष्ठ पर ऐसा ही कुछ पहले मौजूद था, पर इसपर अब अद्यतन नहीं हो रहा।

इस परियोजना के लिए बैकहैंड मैं तैयार कर दूंगा। आप सब से जानना चाहूंगा की क्या मौजूदा वास्तविकताओं को ध्यान में रख कर इस पर आपके विचार क्या हैं , और क्या इसका नाम व प्रारूप क्या हो?░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:58, 6 अप्रैल 2014 (UTC)

विचार अच्छा है लेकिन इसमें कितने लोग कार्य कर पायेंगे यह अभी भी कहा नहीं जा सकता। शायद आज का आलेख भी ऐसा ही एक प्रयास था लेकिन उसका हाल आज कोई अच्छा नहीं है और पिछले दिनों तो एक प्रस्ताव उसे बन्द करने का भी आया था।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:46, 6 अप्रैल 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: यह आज के आलेख से भिन्न होगा। लेख सुधारने की प्रक्रिया सप्ताह भर जारी रहेगी, और सदस्य श्रेणी जोड़ने से लेकर नैवबॉक्स, इंफोबॉक्स आदि जैसे छोटे से छोटे सुधार भी कर सकते हैं। इससे ऐसे लेखों को भी फायदा हो पायेगा जो मुखपृष्ठ समाचार में लिंक्ड होते हैं। अद्यतन करने की ज़िम्मेदारी मैं सम्हालने के लिए तैयार हूँ। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:51, 7 अप्रैल 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia: मैं मेरी तरफ से योगदान का पूर्ण प्रयास करुंगा। मुख्यतः भौतिक विज्ञान और गणित से सम्बंधित कितने भी तकनीकी पृष्ठ में मैं योगदान देने में समर्थ हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:50, 8 अप्रैल 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: धन्यवाद संजीव जी! ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 08:11, 8 अप्रैल 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia: मैं बहुत पहले से एसी परियोजना के पक्ष में हूँ जिसमें targeted approach लेकर चला जाए और सभी मिल कर एक निश्चित समय में लक्ष्यभेदन का प्रयास करें। मेरा प्राथमिक विचार विकिपीडिया के रखरखाव हेतु था। लेखसुधार के लिए भी इसे करने में मैं सहमत हूँ। दोनों को मिला दिया जाए तो मैं सुझाव दूंगा कि रखरखाव (श्रेणीकरण, टैग्स का अध्ययन व अद्यतन) से शुरु किया जाए, इस दौरान सुधार हेतु लेख चिन्हित किए जाएँ और परियोजना पृष्ठ पर चर्चा करके किस लक्ष्य का निर्धारण करें और एक तय समयसीमा में कार्य समाप्त करने का प्रयास करें। लेकिन, किंतु, परंतु ....... इससे पहले एक आधार बनाना जरूरी है जहाँ सभी इकट्ठे हो सकें, मीटिंग कर सकें, योजना बना सकें व हो चुके कार्य का मूल्याँकन कर सकें, जहाँ कार्यप्रगति कितनी हो गई ये जानकारी उपलब्ध हो सके, क्या चल रहा है, कितना हो गया , जहाँ सभी आवश्यक टूल्स उपलब्ध हों यथा- टैग्स, साँचे, ज्ञानसंदूक आदि। तात्पर्य यह कि एक अलग से परियोजना ना बनाकर इसे समाज मुखपृष्ठ में समाहित कर दिया जाए। परियोजना का अर्थ होगा अस्थायी, यानि कि कार्य समाप्त तो परियोजना समाप्त। जबकि यह एक निरंतर चलने वाला कार्य होगा। अतः परियोजना के स्थान पर समाज मुखपृष्ठ का नए सिरे से निर्माण करके तो आपकी इस योजना को स्थायी रूप प्रदान किया जाए, एसा मेरा मत है।--मनोज खुराना वार्ता 05:48, 8 अप्रैल 2014 (UTC)
@Manojkhurana: यह परियोजना निरंतर चलेगी। अगर आप en:Wikipedia:Today's articles for improvement को जांचेंगे तो छवि साफ़ हो जाएगी। समाज मुखपृष्ठ में अन्य सुधार करने बाकी हैं, और इसकी एक कड़ी वहाँ पर जोड़ी जा सकती है, पर नामांकन, आकलन, योगदानों को ट्रैक करने मेरे ख्याल में एक परियोजना का प्रारूप ही अधिक आरामदायक होगा। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 08:11, 8 अप्रैल 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia: आप इस परियोजना को कब शुरू कर रहे हैं? आपका यह विचार बहुत ही अच्छा है। मैं आपको भरोसा दिलाता हूँ कि मैं भी इसमें अपना सकारात्मक योगदान दूंगा।--प्रतीक मालवीयवार्ता 06:12, 11 अप्रैल 2014 (UTC)
@Prateekmalviya20: बहुत जल्द! परन्तु इस परियोजना का नाम क्या रखा जाये?
  • इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख
  • सुधार के लिए इस सप्ताह का आलेख
  • सुधार के लिए आज का लेख
  • कुछ और?

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:09, 11 अप्रैल 2014 (UTC)

  • अरबी विकी पर हर सप्ताह एक राष्ट्र पर बने लेख को चुना जाता है (जैसे चीन, स्पेन, आदि; वर्तमान में पता नहीं परियोजना सक्रिय है या उसका उद्देश्य पूर्ण हो चुका है) फ़िर सभी सदस्य मिल कर उस लेख में सुधार करते हैं। इसकी सूचना साईट-बैनर पर भी दी जाती है। किसी भी विकी पर विभिन्न देशो पर बने लेख अच्छी स्थिति में होने चाहिए क्योंकि ऐसे लेख ख़ुद में उस देश से सम्बन्धित काफ़ी जानकारी सम्मिलित किए होते हैं। मेरे विचार से पहला प्रयास विभिन्न देशो पर बने लेखो को सुधारने का होना चाहिए। पाठक भी सबसे अधिक ऐसे लेखो को पढ़ते हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:14, 11 अप्रैल 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia: इस परियोजना का नाम 'इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख' होना चाहिए। @Bill william compton: आपका सुझाव अच्छा है परन्तु मैं सबसे पहले जो हाल की घटनाए हैं उन्हें इस परियोजना में शामिल करना चाहता हूँ (जैसे:भारतीय आम चुनाव, 2014)। हाल की घटनाओं से संबंधित लेख आधे−अधूरे सही नहीं लगते।--प्रतीक मालवीयवार्ता 05:09, 12 अप्रैल 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia: अस्वस्थता के कारण विलंब से अपने विचार संप्रेषित कर रही हूँ। इस परियोजना को शीघ्र शुरू करें, अपनी पसंद के विषय पर मैं योगदान देने हेतु प्रतिबद्ध हूँ।--माला चौबेवार्ता 05:44, 15 अप्रैल 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia: वि:समाज मुखपृष्ठ पर यह लिंक देखा - विकिपीडिया:इस_हफ़्ते_का_सहकार, जो कि Vandalism का शिकार बन कब से बंद पड़ा है। मेरे विचार से इसे ही पुनर्जीवित किया जा सकता है। "इस_हफ़्ते_का_सहकार" शीर्षक अधिक व्यापक अर्थ वाला है तथा इसमें कभी कभार लेख सुधार के अतिरिक्त अन्य सहकार जैसे कि रखरखाव आदि भी शामिल किए जा सकेंगे। --मनोज खुराना वार्ता 06:00, 15 अप्रैल 2014 (UTC)
@Manojkhurana: मुझे इस बात का खेद है कि आपके सुझाव को पढ़ने में मैंने थोड़ी देर कर दी। आपके द्वारा दिया गया शीर्षक शायद बेहतर होता, पर 2-3 दिनों तक नाम के ऊपर किसी का सुझाव न मिलने पर मैंने वि:इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख बनाना चालु कर दिया। अब हर जगह इसे बदल पाना कठिन होगा। विकिपीडिया:इस_हफ़्ते_का_सहकार को इस पन्ने पर अनुप्रेषित किया जा सकता है, या इस पृष्ठ पर रखरखाव के जुड़े कार्य किये जा सकते हैं। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:45, 18 अप्रैल 2014 (UTC)

नाम परिवर्तन[संपादित करें]

--प्रतीक मालवीयवार्ता 07:29, 11 अप्रैल 2014 (UTC)

सिनसिनाटी मास्टर्स[संपादित करें]

सिनसिनाटी मास्टर्स पर विकिपीडिया पर कुछ लेख हैं जैसे 1992 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल, 1991 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल, 1988 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल, 1987 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल, 1986 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल, 1985 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल, 1984 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल, 1983 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल, 1982 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल, 1981 सिनसिनाटी मास्टर्स - पुरुष एकल आदि। इन पृष्ठों में न ही तो कोई सामग्री है और वर्ष २००८ के बाद उनमें न ही कुछ अद्यतन हुआ है। अतः मुझे लगता है कि सिनसिनाटी मास्टर्स लेख को सुधार कर इन पृष्ठों को इस पर अनुप्रेषित कर देना चाहिए। यदि किसी अन्य सदस्य को कोई समस्या नहीं हो तो यह कार्य स्वयं मैं करने को तैयार हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:22, 14 अप्रैल 2014 (UTC)

चूँकि इन सभी लेखों में विजेताओं का नाम के सिवा कुछ भी नहीं है और विजेताओं का नामों का उल्लेख सिनसिनाटी मास्टर्स पृष्ठ पर भी है इसलिए इन सभी पृष्ठों का सिनसिनाटी मास्टर्स लेख पर अनुप्रेषित कर देना चाहिए।--प्रतीक मालवीयवार्ता 07:25, 16 अप्रैल 2014 (UTC)

अ थिअरी ऑफ जस्टिस[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:42, 17 अप्रैल 2014 (UTC)

2014 दक्षिण कोरियाई जहाज डूबने की घटना[संपादित करें]

मैंने इस लेख को मुखपृष्ठ समाचार के लिए नामांकित किया है। इसलिए मेरा प्रबंधकों से अनुरोध है कि जल्द ही इसका अद्यतन करे अथवा कुछ कमी हो तो बताए अन्यथा यह खबर बासी हो जाएगी।--प्रतीक मालवीयवार्ता 03:59, 18 अप्रैल 2014 (UTC)

ब्रज और मथुरा पर लेख[संपादित करें]

ब्रज का वन वैभव, ब्रज के वन, ब्रज, मथुरा ये लेख विकि पर हैं जो कि एक दूसरे के पूरक हैं, विचार करें इन्हें एक साथ देना ठीक रहेगा--डा० जगदीश व्योमवार्ता 14:20, 20 अप्रैल 2014 (UTC)

वैसे चार में से प्रथम तीन पृष्ठों में कोई सन्दर्भ नहीं है। यदि सन्दर्भ दे दिये जायें तो फिर भी पृष्ठों को समझने में आसानी रहेगी। प्रथम दो पृष्ठों का निर्माण तो आशीष जी ने एक ही दिन में किया था अतः उनका इसके पिछे भी कुछ उद्देश्य रहा होगा? इसके अतिरिक्त मथुरा नामक पृष्ठ में भी दो बाहरी कड़ियों के अलावा कोई सन्दर्भ नहीं है अतः पृष्ठों में अवश्य ही सुधार की आवश्यकता है। समय मिला तो मैं कुछ कार्य इन पृष्ठों पर करुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:24, 20 अप्रैल 2014 (UTC)

हम अपनी कामियाबियों को क्यों नहीं दिखा पाते हैं?[संपादित करें]

साथियो, मैं कुछ समय से मैं उर्दू विकिपीडिया के मित्रों से अधिक सम्पर्क में था तथा वहाँ मैंने कुछ योगदान अपनी ओर से भी किया था। मुझे प्रसन्नता हुई कि आज इस विकिपीडिया ने ५०,००० लेखों का आँकड़ा पूरा किया। इसी कारण से माननीय अमीर आहारोनी जी ने अँग्रेज़ी विकिपीडिया के एक साँचे को परिवर्तित किया और उर्दू विकिपीडिया को इस लक्ष्य पूरा करनेवाली विकिपीडिया की श्रेणी में डाल दिया। परन्तु मुझे दु:ख तब हुआ जब पता चला कि १,००,००० लेखों की गिन्ती पूरा करके भी हिन्दी विकिपीडिया की कोई मान्यता इस साँचे में नहीं थी। खैर, भली बात है कि आहारोनी जी ने अब हिन्दी विकिपीडिया को उस साँचे का हिस्सा बना दिया है। पूरी जानकारी इस मेलिंग लिस्ट चर्चा में देखी जा सकती है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:14, 24 अप्रैल 2014 (UTC)

@Hindustanilanguage: धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:20, 24 अप्रैल 2014 (UTC)

क्या चित्र प्रेरक चित्र का फॉर्मेट बदल सकता है?[संपादित करें]

मैंने विकिपीडिया:चित्र प्रेरक पढ़ा। मेरा सवाल यह है कि क्या चित्र प्रेरक किसी चित्र का फॉर्मेट बदल सकता है? (जैसे svg को png में बदलना) --प्रतीक मालवीयवार्ता 14:00, 25 अप्रैल 2014 (UTC)

जी नहीं, मीडियाविकि में चित्र का फॉर्मेट बदलने का कोई विकल्प नहीं है। यह कार्य केवल चित्र को डाउनलोड कर के किसी सॉफ़्टवेयर द्वारा ही संभव है, जिसके बाद चित्र नए फॉर्मेट में पुनः अपलोड करना होगा। और ये भी ध्यान रखें कि चूँकि फ़ाइल नाम में अंत में फॉर्मेट भी शामिल होता है, इसलिए नई फ़ाइल पुरानी फ़ाइल से भिन्न होगी, और उसे अपलोड करते समय मूल फ़ाइल स्रोत की जानकारी देनी होगी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:55, 25 अप्रैल 2014 (UTC)

विधायक (मेंबर ऑफ़ लेजिस्लेटिव एसेंबली)[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:57, 25 अप्रैल 2014 (UTC)

इस सम्बन्ध में वि:प्रबंधक सूचनापट पर मुखपृष्ठ में कुछ तकनीकी बदलाव प्रस्तावित हैं। सदस्य चाहें तो इन बदलावों पर अपनी टिप्पणी दे सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:51, 1 अप्रैल 2014 (UTC)

विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/संतोष कोली[संपादित करें]

— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Manojkhurana (वार्तायोगदान)☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:22, 5 अप्रैल 2014 (UTC)

साँचा:Convert में बदलाव प्रस्तावित[संपादित करें]

नमस्कार, साँचा वार्ता:Convert पर साँचा:Convert के लिए बदलाव प्रस्तावित हैं कि वर्तमान साँचे की जगह लुआ मॉड्यूल आधारित साँचे का प्रयोग किया जाए। सदस्यों से अनुरोध है कि वे इस पर टिप्पणी दें और यदि बदलाव उचित लगें तो समर्थन दें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:09, 27 अप्रैल 2014 (UTC)

हिंदी विकिपीडिया[संपादित करें]

मुझे लग रहा है की हिंदी विकिपीडिया का कद बढ़ रहा है, आज मैंने ग़ौर किया की अंग्रेज़ी विकिपीडिया के बाएँ ओर दी हुई अन्य भाषाओं की विकिपीडियों की सूची में हिंदी विकिपीडिया भी है। पीयूषवार्ता 15:48, 28 अप्रैल 2014 (UTC)

पीयूष जी, इसके लिए हमें विशेष रूप से मुज़म्मिल जी को धन्यवाद कहना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उपर के अनुभाग देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:07, 28 अप्रैल 2014 (UTC)

Pliocene and Pleistocene[संपादित करें]

Greetings! I am an editor in the Bangla Wikipedia, I can't write Hindi but understand it well enough. Please check out the article अत्यंतनूतन युग। The प्लायोसीन age actually came before the अत्यन्तनूतन युग (Pleistocene) and after that came होलोसीन. The article states exactly the opposite. Even the प्लायोसीन article does not have this mistake. Please set it right, and forgive me for the intrusion. Thank you very much!---ব্যা করণ (वार्ता) 06:16, 1 मई 2014 (UTC)

Done, I make it right. पीयूषवार्ता 07:59, 1 मई 2014 (UTC)

विकिपीडिया:इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख/नामांकन[संपादित करें]

मैंने भारत लेख को सुधार हेतु नामाँकित किया है। कृपया नामांकन पृष्ठ पर अपना मत दें।--मनोज खुराना वार्ता 11:47, 1 मई 2014 (UTC)

हिन्दीहोमपेज[संपादित करें]

पीयूषवार्ता 04:40, 3 मई 2014 (UTC)

तकनीकी मदद[संपादित करें]

मैंने असम लेख में अंग्रेज़ी विकिपीडिया से भाषा और धर्म का ग्राफ जोड़ना चाहा, धर्म का ग्राफ तो सही तरीके से जुड़ गया पर असम लेख के नीचे ये लिखा आ रहा है " (सन्दर्भ त्रुटि:ref टैग मौजूद हैं, किन्तु कोई references टैग नहीं मिला)"। मुझे तो कुछ समझ में नहीं आ रहा,मैंने तो केवल प्रतिलिपि बना के चुपका दी थी और सिर्फ नाम हिंदी में करे थे। और भाषा के ग्राफ में रंग सही तरीके से प्रदर्शित नहीं हो रहे चाहे रंगों नाम हिंदी में हो या अंग्रेज़ी में। पीयूषवार्ता 09:47, 3 मई 2014 (UTC)

नमस्ते पीयूष जी। दरअसल यह त्रुिटि इसलिए नज़र आ रही है क्यूंकि पृष्ठ में references होने के बावजूद उसे प्रदर्शित करने के लिए {{टिप्पणीसूची}} सांचे का प्रयोग नहीं किया गया हो। मैंने पन्ने के नीचे सन्दर्भ भाग जोड़ दिया है, इसलिए अब यह त्रुटि नज़र नहीं आनी चाहिए। एक और बात, इस समय हमारी विकी पर तकनीकी कारणों की वजह से {{Pie chart}} ठीक तरीके से प्रदर्शित नहीं हो रहा है (जैसा कि आपने भी गौर किया होगा)। इसलिए ऐसी जानकारी प्रदर्शित करने के लिए किसी अन्य ग्राफ की मदद लें। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:35, 3 मई 2014 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: मैंने मीडियाविकि:Common.css में उचित बदलाव किये हैं; अब शायद {{Pie chart}} ठीक से प्रदर्शित होना चाहिए। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:50, 3 मई 2014 (UTC)
मदद के लिये बहुत-बहुत धन्यवाद शुभम कनोडिया जी, मैं नया हूँ न तो अभी इन तकनीकी बातों में कच्चा हूँ। पीयूषवार्ता 14:01, 3 मई 2014 (UTC)

हिन्दी या उर्दू मूल के अंग्रेजी शब्दों की सूची[संपादित करें]

पीयूषवार्ता 10:32, 4 मई 2014 (UTC)



नूर इनायत ख़ान[संपादित करें]

सभी वरिष्ठ सदस्यों से अनुरोध है कि हिन्दी विकिपीडिया पर निर्वाचित लेख बनाने के लिए चर्चा होती है। इसी प्रकार की एक चर्चा वर्तमान में नूर इनायत ख़ान नामक लेख पर चल रही है। अतः सभी से निवेदन है कि यहाँ पर अपना मत देकर लेख को अतिसुन्दर बनाने में सहयोग करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:11, 23 अप्रैल 2014 (UTC)

मुखपृष्ठ का क्या आप जानते हैं अनुभाग[संपादित करें]

नमस्ते विकिपीडिया दोस्तों, विकिपीडिया का क्या आप जानते हैं अनुभाग पिछले कई महिनों से बिना किसी अद्यतन के चल रहा है। इसकी मुख्य वजह सदस्यों का इससे मुह फेरना है। मेरा सभी सदस्यों से अनुरोध है कि नियमावली का पालन करने वाले लेखों से उपयुक्त सुझाव नामांकित करें। मैं इनकी समीक्षा समय-समय पर करता रहुंगा। यदि अन्य सदस्य ऐसे सुझाव देने में अथवा नामांकित सुझावों की समीक्षा करने में असमर्थ रहते हैं तो मजबूरन मुझे यह कार्य मेरे हाथ में लेना पड़ेगा और बिना किसी श्रेय के मुझे इस पृष्ठ को अद्यतन करते रहना होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:17, 5 मई 2014 (UTC)



@संजीव कुमार:- मेरे विचार से नियमावली में से लेख के नए होने की शर्त हटाई जानी चाहिए। आज अचानक विचरते हुए मुझे पता चला कि आरती ओम जय जगदीश हरे के लेखक कौन हैं। मैं इस तथ्य को नामाँकित करना चाहता था लेकिन लेख के नए होने अथवा बड़ा विस्तार करने की शर्त के कारण मुझे रुकना पड़ा। मुझे समझ नहीं आता कि हमारे विकि पर 10 से भी कम सक्रिय सदस्य हैं, फिर हमने इतने सख्त नियम कायदे क्यों बनाए हुए हैं?--मनोज खुराना वार्ता 14:02, 5 मई 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia और Siddhartha Ghai:- कृपया कोई इंतज़ाम करें कि जैसे ही कोई नया नामाँकन होता है तो इच्छुक सदस्यों को संदेश चला जाए।--मनोज खुराना वार्ता 14:06, 5 मई 2014 (UTC)
@Manojkhurana: आप नामांकित तो करो। बड़े नहीं तो छोटे बदलाव ही कर दो। एक बार यह प्रक्रिया आरम्भ हुई तो बाद में वापस सख्ति पर आ जायेंगे। लेकिन हाँ लेख अन्य शर्तों में ढील नहीं दी जायेगी। सामान्य नियम 5 के अनुसार "प्रबंधक अपनी इच्छा से ऊपर बताए गए "हुक" और "लेख" के नियमों का पालन करते हुए बिना किसी नामांकन के नया हुक/लेख अनुभाग में लगा सकता है।" मैं इस नियम के तहत इस अनुभाग को चलायमान रख सकता हूँ लेकिन उस अवस्था में लेख के निर्माता को इसका विशिष्ट श्रेय नहीं मिल पायेगा। मैं ऐसी किसी भी अवस्था से बचना चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:38, 5 मई 2014 (UTC)
इसके अतिरिक्त एक समस्या यह है कि पिछले एक माह में निर्मित पृष्ठों में मेरे और अनुनाद जी के पृष्ठों को छोड़ दिया जाये तो १२०० कैरैक्टर के मानदण्ड को पुरा करने वाले बहुत कम पृष्ठ हैं और जो इस नियम को पुरा करते हैं उनमें सन्दर्भों की अपर्याप्तता है। यदि मुखपृष्ठ पर मैं मेरे द्वारा निर्मित पृष्ठों को ही आने दुंगा तो फिर ये आरोप लगेगा कि मैं मेरे अधिकारों का दुरुपयोग कर रहा हूँ अतः यह स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि इस तरह के आरोपों से बचने के लिए ही मैंने ये चर्चा आरम्भ की है। मैं अनुनाद जी के पृष्ठों को मुखपृष्ठ पर नहीं लाने का कारण भी बता देता हूँ: उन पृष्ठों में आवश्यक सन्दर्भ हैं लेकिन वो "बाहरी कड़ियाँ" अनुभाग में हैं जबकि नियमावली के अनुसार सन्दर्भ उपयुक्त हुक के साथ होना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:57, 5 मई 2014 (UTC)
शुभम कनोडिया जी और माला चौबे जी आप दोनों सक्रिय प्रबन्धक न ही अपनी टिप्पणी दे रहे हो और मनोज जी द्वारा समीक्षा किये गये ६ अप्रैल और १४ अप्रैल के क्या संवादों को बिना किसी चर्चा के भूलने लगे तो मुखपृष्ठ का क्या होगा? यदि आप इसे नहीं सम्भाल सकते तो कृपया यहाँ अपनी प्रतिक्रिया दें। इस अनुभाग को मैं सम्भालने को तैयार हूँ और प्रत्येक दो सप्ताह में सभी क्या संवाद नये लगाने को अकेला ही तैयार हूँ। लेकिन कृपया अपनी टिप्पणी जरूर दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:07, 9 मई 2014 (UTC)
@संजीव कुमार:जी, देखती हूँ, इस विषय पर शीघ्र अपनी प्रतिक्रिया दूँगी।--माला चौबेवार्ता 06:37, 9 मई 2014 (UTC)

No one needs free knowledge in Esperanto[संपादित करें]

There is a current discussion on German Wikipedia on a decision of Asaf Bartov, Head of WMF Grants and Global South Partnerships, Wikimedia Foundation, who rejected a request for funding a proposal from wikipedians from eowiki one year ago with the explanation the existence, cultivation, and growth of the Esperanto Wikipedia does not advance our educational mission. No one needs free knowledge in Esperanto. On meta there has also started a discussion about that decision. --Holder (वार्ता) 10:06, 5 मई 2014 (UTC)


वर्तनी में एकरूपता[संपादित करें]

अनेक शब्दों के प्रयोग में एकरूपता होनी चाहिए ....... जहाँ पर अन्य रूपों में स्वर आ रहा हो वहाँ सभी रूपों में स्वर ही आयेगा-

हुई हुआ हुए

गयी गया गये

नयी नया नये

गायी गाया गाये

पाया पायी पाये

--डा० जगदीश व्योमवार्ता 16:33, 6 मई 2014 (UTC)

@Dr.jagdish: आपके सुझावों के लिए धन्यावाद। आपसे एक अनुरोध है कि इस तरह के सभी सम्भव शब्दों की सूची बना दो जिससे मेरे जैसे सम्पादकों को वर्तनी सुधार में सहायता मिले। चूँकि मेरी हिन्दी इन अक्षरों के मामले में अच्छी नहीं है और मेरे पास इसे जानने के स्रोत भी बहुत सीमित हैं। अतः यदि सम्भव हो तो अपने प्रयोग पृष्ठ में एक सूची का निर्माण कर दो। उसे मामूली चर्चा के बाद विकिपीडिया नामस्थान पर स्थानांतरिक्त कर दिया जायेगा और मेरे जैसे व्यक्तियों के लिए यह बहुत ही लाभदायक भी रहेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:20, 6 मई 2014 (UTC)
@Dr.jagdish और संजीव कुमार:, विकि हित में व्योम जी शीघ्र यह कार्य कर दें तो सदस्यों को योगदान देने में सुविधा होगी और वर्तनी में एकरूपता भी बनी रहेगी।--माला चौबेवार्ता 06:33, 9 मई 2014 (UTC)
मैंने अपने प्रयोग पृष्ठ पर वर्तनी में एकरूपता विषयक शब्द और नियम लिख दिये हैं.... उसे सदस्य कृपया देख लें तथा इनके लिए एक सारणी बना सकें तो अच्छा रहेगा।--डा० जगदीश व्योमवार्ता 16:24, 9 मई 2014 (UTC)
शायद आप सदस्य:Dr.jagdish/प्रयोगपृष्ठ की बात कर रहे हो। इसे सूची अथवा किस रूप में रखना है यह बाद में निर्णय लिया जा सकेगा लेकिन मुझे लगता है इसमें अभी बहुत कुछ जोड़ा जाना और बाकी है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:02, 9 मई 2014 (UTC)
@Dr.jagdish, संजीव कुमार, और Mala chaubey: -किस रूप में रखना है यह बाद में निर्णय लिया जा सकेगा... कृपया विकिपीडिया:विकिपरियोजना_वर्तनी, व विकिपीडिया:वर्तनी परियोजना देखें। मेरे विचार से इनका विलय भी किया जाना चाहिए।
जी हाँ, आप ठीक कह रहे हैं यह पेज बनाया गया था तथा इस पर कार्य करना था परन्तु कुछ कारणों से टीम के सदस्य विकि से दूर हो गये...... इसका विलय कर देना ठीक रहेगा........ मैंने एक लेख वर्तनीगत एकरूपता बनाया है.... इस लेख को भी इसके साथ विलय किया जा सकता है...... शुद्ध और अशुद्ध शब्दों की एक सूची मैं शीघ्र ही बना रहा हूँ..वर्तनी विषयक कुछ और भी पन्ने हैं...... विकिपीडिया:वर्तनी परियोजना इन सबको विलय करके एक लेख बनाना ही ठीक रहेगा....।--डा० जगदीश व्योमवार्ता 06:27, 10 मई 2014 (UTC)

@Shubhamkanodia, Siddhartha Ghai, Bill william compton, और संजीव कुमार:- AWB में वर्तनी सुधार की सुविधा उपलब्ध थी लेकिन कुछ समय पहले मैंने चलाने का प्रयास किया तो definition file लोड नहीं हुई। शायद यह फाईल इनमें से किसी परियोजना से ही संबंधित है। कृपया इन सब प्रयासों को एक सूत्र में बाँधने का कष्ट करें तथा AWB के साथ संबद्ध करने का कष्ट करें। वर्तनी सुधार की डेफिनिशन फाईल का वर्ज़न मैनेजमेंट किया जाना चाहिए और चालू वर्ज़न को सुरक्षित करने के पश्चात् मुखपृष्ठ पर मात्र दर्शन हेतु रखा जाए, परिवर्तन हेतु सुझाव के लिए अलग स्थान बनाया जाए, जिसे कि निश्चित समयोपरांत विचारा जाए तथा सर्वसम्मति के पश्चात् डेफिनिशन फाईल में सुधार कर नया वर्ज़न लाँच किया जाए। जिस प्रकार भूतकाल में परियोजनाएँ चली हैं और बंद हुई हैं, उसे देख कर यह आवश्यक प्रतीत हो रहा है कि इसे मुखपृष्ठ पर स्थान दिया जाए। या कम से कम समाज मुखपृष्ठ में, जब दोबारा चालू हो। --मनोज खुराना वार्ता 05:01, 10 मई 2014 (UTC)

मनोज जी, आपने ठीक कहा लेकिन किसी एक परियोजना का काम ठीक न चले तो दूसरी को ठण्डे बस्ते में नहीं डालना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:05, 10 मई 2014 (UTC)
@Manojkhurana और Dr.jagdish: जगदीश जी द्वारा वर्तनीगत एकरूपता में सुझावित वर्तनियाँ विकिपीडिया:AutoWikiBrowser/Typos में शामिल कर ली गयीं हैं। कुछ वर्तनियाँ यहाँ पहले से मौजूद हैं। अगर अन्य सुधार आपके मन में आते हों तो कृपया विकिपीडिया वार्ता:AutoWikiBrowser/Typos पर भी इन्हें सुझावित करते जाएँ तांकि इसमें अद्यतन होता रहे। यही AWB की डेफिनिशन फाइल है। मनोज जी, कृपया इसे पुनः लोड करने का प्रयास करें। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:27, 10 मई 2014 (UTC)

मुखपृष्ठ में बदलाव का प्रस्ताव[संपादित करें]

अब मुझे लगता है कि मुखपृष्ठ में निर्वाचित सूची भी शामिल होनी चाहिए। चूँकि अब तीन सूचियाँ निर्वाचित हो चुकी हैं और चौथी भी निर्वाचित होने की कतार में है। इस कारण मैं मुखपृष्ठ में निर्वाचित सूची शामिल करने का प्रस्ताव रखता हूँ। कृपया अन्य सदस्य प्रतिक्रिया व्यक्त करें।--प्रतीक मालवीय 06:38, 7 मई 2014 (UTC)

-समर्थन--मनोज खुराना वार्ता 09:17, 7 मई 2014 (UTC)
मुझे लगता है हमें कुछ और सूचियों को निर्वाचित होने देना चाहिए। अभी तक मैं देख रहा हूँ कि निर्वाचित सूची के नामांकन भले ही चार तक पहुंच चुके हैं लेकिन इसमें भाग लेने वाले सदस्यों की संख्या अभी भी बहुत कम है। यहाँ तक कि वर्तमान नामांकित सूची पर केवल बिल जी की टिप्पणियों के अलावा कोई टिप्पणी नहीं आई है और वो भी अभी विकिपीडिया को बहुत कम समय दे पा रहे हैं अतः अभी से ये काम आरम्भ करना कहीं कुछ ही दिनों बाद बन्द न करना पड़े।☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:44, 8 मई 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: पहले तो महज एक ही सूची निर्वाचित थी परन्तु जब तीन सूचियाँ निर्वाचित हो चुकी है और केवल बिल जी ही नहीं टिप्पणियां तो मैंने, आपने और मनोज जी ने भी दी है। इसका उदाहरण पिछली निर्वाचित सूची है। यह बात अलग है कि बिल जी अनुभवी प्रबंधक हैं। ऐसे में मुझे लगता है कि इन्हें भी मुखपृष्ठ में शामिल किया जाना चाहिए।--प्रतीक मालवीय 05:24, 9 मई 2014 (UTC)
@Prateekmalviya20: मुझे मुखपृष्ठ पर सूचियों को लाने में कोई आपत्ति नहीं है लेकिन मैं चाहता हूँ कि कुछ माह और इन्तजार कर लिया जाये जिससे सूचियों की संख्या ८-१० के लगभग पहुँच जाये तो यह कार्य करना आसान रहेगा। इसके अलावा यदि हम अभी मतदान करवायेंगे तो ३-४ लोग ही इसपर अपना मत व्यक्त करेंगे और केवल ३-४ लोगों के मतदान मात्र से परिणाम पर नहीं पहुँच सकते। आगे आप जैसा चाहो। मुझे कोई खास आपत्ति नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:46, 9 मई 2014 (UTC)
संजीव जी से सहमत, कुछ और सूचियों को निर्वाचित हो जाने दिया जाये, फिर इसे मुखपृष्ठ पर लाने में मुझे कोई आपति नहीं है।--माला चौबेवार्ता 06:27, 9 मई 2014 (UTC)

बर्बरता[संपादित करें]

मुझे तो ये यही लगता है। यह जिस सदस्य द्वारा बनाया गया है उसको पहले भी इस पर चेतावनी दी जा चुकी है। पीयूषवार्ता 07:56, 7 मई 2014 (UTC)

विकिपीडिया:VAND को हटा दिया गया है। चूँकि इस सदस्य के योगदान केवल बर्बरता की श्रेणी में आते हैं लेकिन ये एक नवीन सदस्य है अतः इन्हें कुछ शुरुआती गलतियाँ करने देते हैं। यदि ये अपना इसी तरह का कार्य जारी रखेंगे तो इन्हें दो बार पुनः चेतावनी दी जायेगी और बाद में भी नहीं माने तो एकमत से इन्हें प्रतिबन्धित कर दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:50, 8 मई 2014 (UTC)
ज़रा इसको भी देखिये। पीयूषवार्ता 05:42, 10 मई 2014 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: धन्यवाद। इसे भी वापस ले लिया गया है। अगर आप अगली बार ऐसे किसी संपादन को देखते हैं, तो आप स्वयं वि:Twinkle की मदद से इसे पूर्ववत कर सकते हैं। इस सिलसिले कुछ मदद चाहिए हो तो ज़रूर पूछें।
कृपया इसे और इसे भी हटाएँ। पीयूषवार्ता 11:40, 12 मई 2014 (UTC)

अंग्रेज़ी शीर्षक को अनुप्रेषित करना[संपादित करें]

नमस्ते विकिदोस्तों, मैंने देखा है कि कुछ सदस्य अंग्रेज़ी शीर्षक से लेख का निर्माण करके उसे हिन्दी वाले शीर्षक पर अनुप्रेषित करते हैं। मुझे इसका कोई औचित्य समझ में नहीं आया। यदि यह उचित ही है तो फिर प्रत्येक पृष्ठ पर कम से कम एक अंग्रेज़ी शीर्षक तो अनुप्रेषित होना ही चाहिए। यदि किसी के पास इसके लिए कोई उपयुक्त कारण है तो जरुर बताये। मैं ऐसा करने के लिए सहमत नहीं हूँ क्योंकि कई बार अंग्रेज़ी विकिपीडिया से पृष्ठ आयात करता हूँ तो उनमें लिखे अंग्रेज़ी शब्दों की कड़ियाँ नीली दिखाई देती हैं और उस अवस्था में विभिन्न स्थानों पर ये शब्द लिप्यंतरण अथवा अनुवाद रहित ही रह जाते हैं। सभी सदस्यों से आग्रह है कि वो अपने विचार व्यक्त करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:12, 9 मई 2014 (UTC)

मेरे विचार में इसकी आवश्यकता तो नहीं है क्योंकि इस बात की संभावना अति न्यून है कि कोई हिंदी विकिपीडिया की साईट खोल कर अंग्रेजी में सर्च करने का प्रयास करे। फिर भी कुछ विशेष परिस्थितियों में इसे ठीक माना जा सकता है, जैसे कि अंग्रेजी से आयातित शब्द, टैक्निकल टर्मिनोलॉजी, किसी का नाम, या एब्रीविएशन आदि। --मनोज खुराना वार्ता 04:43, 10 मई 2014 (UTC)
मनोज जी के बातों से सहमत हूँ। ऐसे पृष्ठ जिनके मूल नाम अंग्रेजी में हों, और पाठक द्वारा सर्च के लिए अंग्रेजी नाम का इस्तेमाल करने की सम्भावना ज़्यादा हो, उन्हें अनुप्रेषित किया जा सकता है। उदहारण के लिए C++। हालांकि हमारी विकी पर कई ऐसे अनुप्रेषित पृष्ठ भी हैं जो इस मापदंड पर खड़े नहीं उतरते - Mughal Empire, New Delhi आदि। इन्हें फिलहाल के लिए रहने देना चाहिए, क्यूंकि इनसे कोई हानि नहीं पहुँच रही।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:40, 10 मई 2014 (UTC)
संजीव जी, अंग्रेज़ी या किसी दूसरी भाषा के शीर्षक को पृष्ठ पर अनुप्रेषित करना विकी समाज पर कुछ नया नहीं है। लगभग हर विकी पर ऐसा होता है, विशेष रूप से उस विषय की मूल भाषा से तो अधिकतर अनुप्रेष्ण बनाया ही जाता है। उदाहरण के लिए en:भारत, en:दिल्ली, आदि।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:37, 10 मई 2014 (UTC)
शुभम जी की बात मुझे बिलकुल सटीक लगी। मेरा उद्देश्य भी एकदम इसी स्थिति के लिए था। चूँकि C++ जैसे नामों के लिए हम हिन्दी में भी कभी-कभी इसी रूप में लिख देते हैं लेकिन किसी व्यक्ति अथवा स्थान का नाम अनुप्रेषित करना मुझे उचित नहीं लगा। बिल जी आपका अन्य भाषा से सम्बद्ध कथन भी मुझे सही लग रहा है लेकिन क्या आप यह कहना चाहते हो कि प्रत्येक पृष्ठ पर समतुल्य अंग्रेज़ी शब्द से अनुप्रेषित पृष्ठ छोड़ना उचित होगा?☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:46, 10 मई 2014 (UTC)
अंग्रेज़ी ही क्यों? जर्मन, रुसी, आदि, भाषाओ के शीर्षक भी अनुप्रेषित किए जा सकते हैं। सभी प्रकरण में ऐसा करना आवश्यक नहीं। जो शब्द अंग्रेज़ी से सम्बन्ध रखते हैं उन्हें करना ही उचित रहेगा, जैसे America, USA, UK, etc। मैने जैसे TIME को टाइम पर व C++ को सी++ पर अनुप्रेषित किया है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:44, 10 मई 2014 (UTC)

सदस्य:Abhi.Wiki.Account का प्रश्न[संपादित करें]

मैं मेरे द्वारा किये गये बदलावों को सभी के लिये दृश्य कैसे करूँ?

अभि जी आपके किए गए बदलाव कोई भी यहाँ देख सकता है। qwerty keyboard के अंतरगत आप बिना जगह (space) दिए छोटे अक्षरों में

b i t l y . c o m/a b h i w i k i टाइप करके भी देख सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 17:45, 14 मई 2014 (UTC)

भारतीय आम चुनाव, 2014 की मतगणना[संपादित करें]

कल ही भारतीय आम चुनाव, 2014 की मतगणना होगी। इसके लिए चुने गए सांसदों के नाम तथा किस संसदीय क्षेत्र का क्या परिणाम रहा इसका अद्यतन करना होगा। अतः मैं जानना चाहता हूँ कि इसके लिए हिन्दी विकी पर कोई विशेष योजना बनाई गई है?--प्रतीक मालवीय 11:18, 15 मई 2014 (UTC)

@Prateekmalviya20: विकिपीडिया:विकिपरियोजना भारतीय चुनाव/प्रगति पर देखें तो राज्यवार लोकसभा क्षेत्रों की सूची उपलब्ध है। इसकी मदद से वि:विभाचु परियोजना के अंतर्गत लोकसभा लेखों में नतीजों के आ जाने के बाद अद्यतन किये जा सकते हैं। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:47, 15 मई 2014 (UTC)

ध्यान दें[संपादित करें]

डॉ जगदीश को स्वतः परीक्षित अधिकार हेतु नामांकित किया गया है। अपनी प्रतिक्रिया एवं अपना मत यहाँ दें░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:47, 15 मई 2014 (UTC)

माश्ट्रिश्ट संधि[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:18, 16 मई 2014 (UTC)

तुरंत अद्यतन करे[संपादित करें]

हिन्दी विकिपीडिया मुख्य पृष्ठ समाचार खंड पर भारतीय चुनाव के बारे में कोई खबर नहीं है क्यों दोस्त?

भारत में सबसे अधिक हिन्दी भाषा बोली जाती है, और हिन्दी विकिपीडिया भारत से संबंधित महत्वपूर्ण और प्रमुख समाचार प्रदर्शन नहीं कर रहा है। क्या यहा किसी प्रकार का पक्षपात चल रह है? अंग्रेजी विकिपीडिया होम पेज समाचार खंड पर इस घटना को दिखा रहा है। प्रबंधक तुरंत नवीनतम और महत्वपूर्ण समाचारो के साथ समाचार अनुभाग अपडेट करें। Sushilmishra (वार्ता) 15:05, 18 मई 2014 (UTC)

 Yes check.svg  देर अये पर दुरुस्त अये!!! शाबाश!! बिल दोस्त Sushilmishra (वार्ता) 15:23, 18 मई 2014 (UTC)

श्रेणी:१६वीं लोक सभा के सदस्य[संपादित करें]

कृपया मेरा सदस्यों से अनुरोध है कि उपरोक्त श्रेणी १६वीं लोक सभा के सभी उपलब्ध निर्वाचित सांसदों के पृष्ठों में जोड़े। धन्यवाद!--प्रतीक मालवीय 16:08, 18 मई 2014 (UTC)

डॉ॰ राशिद जहां[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:44, 18 मई 2014 (UTC)

मुखपृष्ठ पर लेख[संपादित करें]

मुखपृष्ठ पर निर्वाचित लेख के अन्तर्गत "माउज़र पिस्तौल" लम्बे समय से लगा हुआ है...... कोई अन्य नया लेख लगना चाहिए..... कृपया विचार करें....--डा० जगदीश व्योमवार्ता 04:42, 20 मई 2014 (UTC)
वर्तमान में दो लेखों की निर्वाचित लेख हेतु परख की जा रही है। इनमें से किसी के निर्वाचित होते ही बदलाव कर दिया जायेगा। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 08:06, 21 मई 2014 (UTC)

सुधालेख में आने वाले सप्ताहों के लिए लेख चुनें[संपादित करें]

Today's Article For Improvement star.svg

सदस्यों से अनुरोध है कि वह आने वाले सप्ताहों के लिए विभिन्न विषयों पर सुधार हेतु हेतु लेख नामांकित करें, और मौजूदा नामांकनों पर अपनी प्रतिक्रिया देना न भूलें! आप अपने नामांकनों के अलावा किसी भी अन्य नामांकन का समर्थन या विरोध कर, इस परियोजना को आगे बढ़ा सकते हैं। इस परियोजना में ऐसे लेखों का नामांकन करें जो -

  • अपनी प्रारंभिक अवस्था में हो, और जिनमें सुधार की गुंजाईश हो।
  • हाल के किसी प्रचलित विषय या घटना से सम्बंधित हो।
  • पृष्ठ के दर्शन आंकड़े अधिक हों (यानी विषय में पाठकों की भी रूचि हो) ।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 08:06, 21 मई 2014 (UTC)

फ़र्रूख़ाबाद[संपादित करें]

फ़र्रूख़ाबाद लेख में कोई अनर्गल सामग्री डाल रहा है, कृपया कोई अधिकृत सदस्य इसका अवलोकन कर इस अवांछित सामग्री को हटाने का कष्ट करें--डा० जगदीश व्योमवार्ता 14:43, 21 मई 2014 (UTC)
YesY पूर्ण हुआ☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:21, 21 मई 2014 (UTC)

निर्वाचित सूची उम्मीदवार[संपादित करें]

नमस्ते दोस्तों, वर्तमान में सुनील गावस्कर के अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट शतकों की सूची को निर्वाचित सूची बनाने की दिशा में चर्चा चल रही है। अतः यदि इस सम्बंध में आप सहायता करना चाहते हैं तो या तो सूची में उपयुक्त सम्पादन करें अथवा नामांकन पृष्ठ पर अपनी टिप्पणी दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:35, 21 मई 2014 (UTC)

महाराणा प्रताप[संपादित करें]

इस लेख में हाल के सम्पादनों में "सिंह" उपनाम पर बहुत ज़ोर दिया गया है। इसके अलावा अकबर के नाम में "ग़ाज़ी" जोड़ा गया है। माननीय सदस्य इन बातों पर रौशनी डालें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:31, 22 मई 2014 (UTC)

मुज़म्मिल जी: ध्यान दिलाने के लिए धन्यावाद। इस पृष्ठ का आपके 09:42, 19 फ़रवरी 2014 के सम्पादन के बाद अभी तक पुनरीक्षण/परीक्षण नहीं हो पाया है। चूँकि इसके बाद आज गौरव भूषण हटवाल जी ने लेख में काफी बड़े बदलाव किये हैं और उन्हें पूर्ववत करने की जरूरत है। समय मिला तो मैं इसका परीक्षण करके यह कार्य करुंगा अन्यथा आप भी पुनरीक्षक होने के नाते यह कार्य कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:22, 22 मई 2014 (UTC)
दुर्भाग्य से मैं इतिहास का उतना गहरा ज्ञान नहीं रखता हूँ। यदि @संजीव कुमार: या कोई और मित्र पुनरीक्षण/परीक्षण का काम कर दें तो बहतर होगा। --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:31, 23 मई 2014 (UTC)
लगा हुआ हूँ। माह में एक दो बार पुनरीक्षण का कार्य करता हूँ जिसमें इस पृष्ठ की बारी भी आ जायेगी। अब यह नहीं जानता कब आयेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:52, 23 मई 2014 (UTC)
गौरव भूषण हटवाल जी आज भी इस लेख में बदलाव करने में जुड़े हैं। "मेवाड़ के राजा" के स्थान पर उन्होंने "एकलिंग के दीवान, महाराणा,मेवाड़नाथ" लिख रखा है और ऐसी तबदीलियाँ ला चुके हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:44, 27 मई 2014 (UTC)
पुनः हटा दिया है उनके योगदान को।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:44, 27 मई 2014 (UTC)

जलाल सिंह[संपादित करें]

क्या लेख में शामिल यह नाम कोई व्यक्ति का है या काल्पनिक है? --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:42, 24 मई 2014 (UTC)

मुझे तो काल्पनिक लग रहा है। उसे भी हटा देना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:49, 24 मई 2014 (UTC)

नमाज[संपादित करें]

पीयूषवार्ता 10:25, 23 मई 2014 (UTC)

अहमद शाह अब्दाली[संपादित करें]

अहमद शाह अब्दाली पर एक वार्ता शुरू की गयी है. कृपया ध्यान दे.--सुरेंदर सिंह (वार्ता) 17:13, 23 मई 2014 (UTC)

Media Viewer[संपादित करें]


Greetings, my apologies for writing in English.

I wanted to let you know that Media Viewer will be released to this wiki in the coming weeks. Media Viewer allows readers of Wikimedia projects to have an enhanced view of files without having to visit the file page, but with more detail than a thumbnail. You can try Media Viewer out now by turning it on in your Beta Features. If you do not enjoy Media Viewer or if it interferes with your work after it is turned on you will be able to disable Media Viewer as well in your preferences. I invite you to share what you think about Media Viewer and how it can be made better in the future.

Thank you for your time. - Keegan (WMF) 21:29, 23 मई 2014 (UTC)

--This message was sent using MassMessage. Was there an error? Report it!


कैलिफोर्निया के शहरों की सूची[संपादित करें]

पीयूषवार्ता 11:51, 24 मई 2014 (UTC)

लक्ष्मी कुमारी चूड़ावत[संपादित करें]

इनका नाम लक्ष्मी कुमारी चूड़ावत है "चुण्डावत" नहीं..... कृपया इसे सही करें--डा० जगदीश व्योमवार्ता 08:43, 25 मई 2014 (UTC)
en:Lakshmi_Kumari_Chundawat अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर यही शीर्षक है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 15:44, 27 मई 2014 (UTC)
प्रायः भारतीय कुलनामों एवं नामों का अंग्रेजी में रूपान्तर ऐतिहासिक रूप से मनमाने तरीके से हुआ है(जैसे, लखनऊ=Lucknow) । कोई व्यक्ति अंग्रेजी वर्तनी के अनुसार उसे फिर हिन्दी वर्तनी में बदले तो यह दोहरी गलती होगी। इसके बजाय मूल भारतीय नाम/कुलनाम को प्राप्त करने की कोशिश की जानी चाहिये। -- अनुनाद सिंहवार्ता 03:36, 29 मई 2014 (UTC)
@संजीव कुमार, Dr.jagdish, Hindustanilanguage, और अनुनाद सिंह:जी, लेख में लक्ष्मी कुमारी चूड़ावत के बारे में लिखा गया है, कि वे "राजस्थान से राजनीतिज्ञा थीं।" क्या सही है?--माला चौबेवार्ता 05:24, 29 मई 2014 (UTC)
"राजस्थान से राजनीतिज्ञा थीं।" अशुद्ध है सही शब्द है "राजनीतिज्ञ"--डा० जगदीश व्योमवार्ता 13:00, 29 मई 2014 (UTC)

@Dr.jagdish: जी, धन्यवाद।--माला चौबेवार्ता 13:06, 29 मई 2014 (UTC)

@संजीव कुमार, Dr.jagdish, अनुनाद सिंह, और Mala chaubey:जी, मैंने श्री श्याम सुन्दर जी के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश छोड़ रखा है। श्याम सुन्दर जी ने अंग्रेज़ी में यह लेख लिखा है। उन्होंने अपने सदस्यपृष्ठ पर लिखा है: "Topics relating to Rajasthan, history, culture, politics, religion, tourism and current events interest me." देखते हैं कि वह सन्देश का क्या उत्तर देते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:03, 29 मई 2014 (UTC)
अनुनाद जी की टिप्पणी का एक बहुत अच्छा उदाहरण मेरे पास है। कई वर्ष पहले दिल्ली विश्वविद्यालय के आसपास मैंने एक बोर्ड देखा जिस पर हिंदी में लिखा था - छात्रा मार्ग। हैरानी की बात यह लगी कि वहाँ कोई विशेष संस्था आदि एसी नहीं थी जो मात्र छात्राओं के लिए हो-कोई महिला विद्यालय आदि, या कोई एसा इतिहास उस जगह का हो, या कि यह मार्ग केवल छात्राओं के लिए आरक्षित हो - कुछ भी नहीं। नीचे ही अंग्रेजी में भी लिखा था- Chhatra Marg. थोड़ा दिमाग लगाया तो कहानी समझ में आयी। यह अवश्य छात्र मार्ग रहा होगा, पहले अंग्रेजी में Chhatra हुआ होगा, फिर वापिस हिंदी में लाया गया तो छात्रा हो गया। यही हाल आजकल "योग" का है जो "योगा" हो गया है। अतः मैं अनुनाद जी से पूर्णतया सहमत हूँ कि यथासंभव मूल भारतीय नाम को अपनाना चाहिए, अंग्रेजी के चक्कर में छात्र छात्रा ना बन जाए। --मनोज खुराना वार्ता 09:44, 29 मई 2014 (UTC)

सही नाम ये है=[संपादित करें]

लक्ष्मीकुमारी चूण्डावतHemant Shesh (वार्ता) 01:54, 20 जून 2014 (UTC)

सही नाम ये है[संपादित करें]

लक्ष्मीकुमारी चूण्डावतHemant Shesh (वार्ता) 01:45, 20 जून 2014 (UTC)

विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार[संपादित करें]

कृपया विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार में नरेन्द्र मोदी के समाचार पर अपना मत दें। ---मनोज खुराना वार्ता 20:22, 28 मई 2014 (UTC)

सत्यप्रकाश सरस्वती पृष्ठ पर चर्चा[संपादित करें]

सभी विकिदोस्तों से अनुरोध है कि सत्यप्रकाश सरस्वती के वार्ता पृष्ठ वहाँ चर्चा में भाग लें। वहाँ एक सदस्य उस हिन्दी पृष्ठ को सुधारने के लिए अंग्रेज़ी में सुझाव दे रहे हैं। यदि सम्भव हो तो कोई उसका हिन्दी अनुवाद कर दे जिससे मैं यह कार्य आसानी से करने की कोशिश करुं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:13, 29 मई 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: Haha ok so a warning to me to not to give suggestion as soon army of prof will decend on me from JNU and start a personalised attack on me, lets see now how many more old un-used id will get active now to start this attack. Sushilmishra (वार्ता) 19:23, 29 मई 2014 (UTC)
@Sushilmishra:यहाँ मैंने किसी को किसी भी तरह की कोई चेतावनी नहीं दी है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:25, 29 मई 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: my friend you have not given any warning but wait and see for your self how the army of so called prof will react to this hiding behind their computer screen. it wont be long i hope. Sushilmishra (वार्ता) 19:31, 29 मई 2014 (UTC)

साहित्यकारों के परिचयात्मक लेखों के लिए नियम[संपादित करें]

हिन्दी विकि पर साहित्यकारों के जीवन परिचय पर बहुत कम लेख बने हैं, जो हैं उनमें बहुत-सी विसंगतियाँ भी देखने को मिल जाती हैं जैसे- अनेक लेखों में इतना बढ़ा-चढ़ा कर वर्णन कर दिया जाता है कि वह लेख प्रथम दृष्टि में ही कोरा प्रचार-सा लगने लगता है, लेखक की किस किताब पर किस किसने क्या-क्या कहा अथवा किसी मंच से कविता पाठ करने के बाद किस श्रोता ने क्या प्रतिक्रिया दी आदि आदि...यह सब परिचयात्मक लेखों को दुरूह बनाता है और पाठक को ऊब होने लगती है (ऐसे अनेक लेख देखे जा सकते हैं)। मेरा विनम्र सुझाव है कि विकि पर साहित्यकारों पर लेख बनाने के लिए नियम निर्धारित कर लिए जाएँ तो लेख बनाने में सुविधा रहेगी और एकरूपता भी।
ऐसे लेखों में जन्म तिथि, जन्म स्थान, रचनाकार की विधा, प्रकाशित रचनाएँ (प्रकाशन विवरण, ISBN के साथ), यदि दिवंगत रचनाकार हैं तो उनके निधन की तिथि, पुरस्कार / सम्मान आदि की जानकारी होना चाहिए, फोटो भी उपलब्ध हो तो ठीक रहेगा।
अतिरिक्त प्रचार जैसे प्रतीत होने वाले लेखों को विकि पर नियंत्रित किया जाना चाहिए।
यह मेरा सुझाव है, कृपया आप लोग विचार करें, कोई और उपयुक्त सुझाव हो तो उसे भी जोडें। यदि यह नियम सुनिश्चित हो जाते हैं तो कुछ लेख मैं बनाना चाहूँगा।--डा० जगदीश व्योमवार्ता 04:07, 30 मई 2014 (UTC)

जगदीश जी, आपका सुझाव अच्छा है और मुझे भी यह कमी यहाँ महसूस हो रही है। आप अपने प्रयोगपृष्ठ पर निर्मित कर लें। उसके बाद उसपर चर्चा के बाद नियम बना दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:27, 30 मई 2014 (UTC)
संजीव जी, मैंने एक रूपरेखा प्रयोगपृष्ठ पर बनायी है, कृपया इसे देखकर चर्चा कराने का कष्ट करें--डा० जगदीश व्योमवार्ता 06:19, 1 जून 2014 (UTC)

विकीपीडिया पर उपलब्ध चित्र (चित्र दीर्घा)[संपादित करें]

मैं यह जानना चाहता हूँ कि क्या विकीपीडिया पर कोई चित्र दीर्घा है और क्या उन चित्रों को एक साथ देखा जा सकता है? ऐसे कई लेख हैं जिनके ऊपर कोई चित्र नहीं लगाये गए हैं एवं अगर आप लगाना भी चाहते हैं तो आपको मालूम ही नहीं है कि इस विषय पर कोई चित्र उपलब्ध है भी या नहीं। ऐसे में आप कोशिश भी करतें हैं और सफल नहीं हो पाते हैं तो एक झुंझलाहट के साथ इस कोशिश को छोड़ देते हैं। अगर आप विकीपीडिया पर उपलब्ध सारे चित्र देख पाते हैं तो अपने विवेकानुसार उन का उपयोग कर सकते हैं। --सुरेंदर सिंह (वार्ता) 05:18, 30 मई 2014 (UTC)

सुरेंदर सिंह जी, नमस्कार। आप विकिपीडिया की सहयोगी परियोजना विकिमीडिया कॉमन्स का प्रयोग कर सकते हैं। आपके इस प्रयास में यदि आपको किसी सहायता की आवश्यकता हो तो निःसंकोच मेरे वार्ता पृष्ठ पर संदेश छोड़ सकते हैं, क्योंकि आपके द्वारा इंगित यही समस्या मुझे भी विचलित करती है और मैं भी प्रयास करता हूँ कि अधिक से अधिक चित्रों से हिंदी विकिपीडिया को सुसज्जित किया जाए। --मनोज खुराना वार्ता 05:50, 30 मई 2014 (UTC)
धन्यवाद मनोज खुराना जी, समस्या का समाधान हो गया।--सुरेंदर सिंह (वार्ता) 04:22, 31 मई 2014 (UTC)

डा. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:23, 30 मई 2014 (UTC)

डेविड[संपादित करें]

पृष्ठ डेविड पर एक वार्ता शुरू की गयी है। कृपया ध्यान दें। धन्यवाद। --सुरेंदर सिंह (वार्ता) 04:15, 31 मई 2014 (UTC)

रतन कुमार नेहरू लेख पर चर्चा[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:39, 31 मई 2014 (UTC)


संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपतियों की सूची[संपादित करें]

पीयूष मौर्यावार्ता 15:31, 1 जून 2014 (UTC)

कपाल भाति प्राणायाम (हथ योग)[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:31, 3 जून 2014 (UTC)


सही शब्द हथ योग बिलकुल नहीं - हठ योग है!! कृपया वर्तनी तुरंत सुधारें !Hemant Shesh 04:32, 27 जून 2014 (UTC)

चिपलुन[संपादित करें]

--प्रतीक मालवीय 06:36, 5 जून 2014 (UTC)

Vinay9350 के सम्पादन[संपादित करें]

नमस्ते, हमारे एक विकिपीडिया सदस्य Vinay9350 (योगदान) लगातार jkhealthworld .com/hindi/ जेके हेल्थ वर्ल्ड डॉट कॉम नामक साइट से यूआरएल विभिन्न पृष्ठों के बाहरी कड़ियाँ और सन्दर्भ अनुभाग में डाल रहे हैं। हमारे विकिपीडिया फ़िल्टर ने इस साइट को जगह जगह स्पैम बताया है। मैंने कल इस बर्बरता को हटा दिया था लेकिन आज लगभग ३०-४० पृष्ठों में विनय9350 जी ने मेरे सम्पादनों को पूर्ववत कर दिया है। मैंने अभी इस साइट को ब्लैकलिस्ट में डाल दिया है। सदस्यों के मत के आधार पर मैं विनय जी के सम्पादनों को पूर्ववत करना चाहता हूँ अतः कृपया अपना मत मुझे बतायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:56, 5 जून 2014 (UTC)

विनय जी का मेरे वार्ता पृष्ठ पर सन्देश
सर मै jkhealthworld.com site का मैनेजर बोल रहा हूं। हम Social work करते है आप देख सकते है कि हमारी साईट पर कोई Advertisement नहीं दिया है। हम केवल स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां लोगों के पास पहुचाना चाहते है ताकि लोगों को आसानी से इनकी जानकारी हो सके। यह एक ऐसी website है जहां पर स्वास्थ्य से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गयी है। इस वेबसाइट में सभी औषधियों एवं रोगों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है। इसके अलावा विभिन्न थेरेपियों जैसे- नेचर थेरेपी, योगा, एक्यूप्रेशर, गर्भावस्था, लेडीज हेल्थ एंड ब्युटी, चुम्बक थेरेपी, सुंगध थेरेपी, रसाहार थेरेपी, स्वमूत्र थेरेपी आदि के बारे में भी जानकारी दी गयी है। चाहे तो आप हमारी साईट को visit करके देख लीजिए। सर मै भी social work कर रहा हूं और आप भी। कृपया इसे ब्लेक लिट में न डालिए। यदि मुझसे अज्ञानवस कोई त्रुटि हो गई हो तो मुझे क्षमा करें। धन्यवाद! ☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:15, 5 जून 2014 (UTC)
जेके हेल्थवर्ड को ब्लैकलिस्ट करने का क्या कारण था? ---- अनुनाद सिंहवार्ता 07:23, 5 जून 2014 (UTC)
विकिपीडिया सम्पादनों में इसे सपैम साइट प्रदर्शित करना इसका कारण रहा और यहाँ चर्चा आरम्भ करने का कारण भी यही है। यदि यहाँ सदस्यों का मत ब्लैक लिस्ट के विरोध में आया तो मैं बलैक लिस्ट से हटा दुंगा। मुझे उससे भी कोई ऐतराज नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:34, 5 जून 2014 (UTC)
इस बात को बिलकुल नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता की 92 पन्नों पर संपादन करें हैं, और उनमें से लगभग सभी में उन्होंने केवल एक ही अनुभाग में काम किया है - बाहरी कड़ियाँ या सूत्र। इन सब में उन्होंने अपनी वेबसाइट की कड़ी जोड़ी है। यह साफ़-साफ़ हितों के टकराव का मामला है। इस वेबसाइट पर दी गयी सामग्री की तथ्यात्मक सत्यता की न कोई गारंटी है, और न ही यह विकिपीडिया के मानकों के अनुसार आधिकारिक या विश्वसनीय है। स्वास्थ्य सम्बंधित लेखों में हमें अक्सर इस प्रकार का प्रचार देखने को मिला है। कुछ लेखों में सन्दर्भ ३ मिलते हैं तो बाहरी कड़ियाँ १०-१५!
en:WP:ELPOINTS के मुताबिक "बाहरी लिंक अनुभाग की अनुपस्थिति या बाहरी कड़ियाँों में कम कड़ियाँ होना बाहरी लिंक जोड़ने के लिए प्रोत्साहन का कारण नहीं मना जा सकता। इसलिए मेरे हिसाब से ढील नहीं बरतनी चाहिए। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:17, 5 जून 2014 (UTC)
मेरा भी यही मत है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 17:43, 5 जून 2014 (UTC)
  • यदि इनका योगदान लेख की सामग्री में बिल्कुल नहीं है और सिर्फ बाहरी कड़ियों में ही है तो इसे प्रचार के अतिरिक्त कुछ नहीं माना जा सकता। लेकिन इन महोदय के निवेदन को देखते हुए मैं इस पक्ष में हूँ कि इन्हें एक मौका (वह भी निश्चित समयबद्ध) दिया जाए कि यदि ये लेखों में कुछ अच्छा योगदान करते हैं तो ठीक है, अन्यथा वर्तमान स्थिति को देखते हुए तो विरोध के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं है। --मनोज खुराना वार्ता 08:08, 6 जून 2014 (UTC)
निश्चित ही सैकड़ों पन्नों पर बाहरी कड़ियों के अन्तर्गत इस वेबसाइट की कड़ी जोड़ना ठीक नहीं कहा जा सकता। किन्तु इस वेबसाइट को ब्लैकलिस्ट करना भी ठीक नहीं है। अभी दो तीन सप्ताह पहले एक खबर छपी थी कि विकिपीडिया के चिकित्सा सम्बन्धी लेखों में अधिकांश में गलत जानकारी की भरमार है। किन्तु इस आधार पर विकिपीडिया को खारिज नहीं कर दिया गया। जहाँ तक मेरी जानकारी है, किसी साइट के 'तथ्यात्मक सत्यता' के गारंटी का प्रमाणपत्र हमे कोई नहीं दे सकता। इसलिये मेरा विचार है कि इस साइट को कालीसूची से हटा दिया जाय और इसके चार-पाँच लिंक भी हिन्दी विकि में हों तो कोई हर्ज नहीं है। दोनो प्रकार की 'अति' से बचना ठीक रहेगा। साथ ही इन महोदय को बताया जाय कि लिंक देने से बेहतर है लेख में कुछ सार्थक योगदान करें---- अनुनाद सिंहवार्ता 08:12, 6 जून 2014 (UTC)

I don't find following material. Please help me.[संपादित करें]

I don't find following material १ संस्कृत शिक्षण में श्रब्या दृश्या साधनों का प्रयोग एवं महत्व २ श्रब्य दृश्य सामग्री का महत्व

Dear User:Mecddn, I think the text you've pasted should be:

१. संस्कृत शिक्षण में श्रव्य-दृश्य साधनों का प्रयोग एवं महत्व
२. श्रव्य-दृश्य सामग्री का महत्व

This means:
  1. Use and importance of audio - visual aids in teaching Sanskrit
  2. Significance of Audio - visual materials
You should type श्रव्य instead of श्रब्य --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:19, 7 जून 2014 (UTC)

मेरी सहायता करें।[संपादित करें]

नमस्कार मित्रों, कृपया मुझे बताएँ कि मैं किसी चित्र को एक से दूसरे भाषा में कैसे स्थानांतरित करूँ तथा किस लाइसेंस का प्रयोग करूँ। मुझे अँग्रेज़ी विकिपीडिया से चित्र उपयोगिता के अनुसार हिंदी विकिपीडिया पर लाने हैं, कृपया मेरी सहायता कीजिये। तथा यह भी बताएँ कि किस लाइसेंस का प्रयोग करूँ।

आपसे निवेदन है कि विस्तारपूर्वक जानकारी दें।----शर्मा जी वार्तालाप 📥 13:21, 7 जून 2014 (UTC)

@AbHiSHARMA143: शर्मा जी, अगर आप अंग्रेजी से चित्र लेना चाहते हैं, तो लाइसेंस पाठ सहित इसे हिंदी विकी पर अपलोड कर सकते हैं। अपलोड करने के उपरांत {{Epg}} लगाना न भूलें, जिससे की पता चले की यह अंग्रेज़ी विकी से ली गयी है, और मूल अपलोडकर्ता को श्रेय मिले। उदहारण के लिय अंग्रेजी विकी से ली गयी यह चित्र देखें । कोई अन्य प्रश्न हो तो बताएं। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 16:17, 7 जून 2014 (UTC)

बहुत बहुत धन्यवाद शुभम् जी!!~ शर्मा जी वार्तालाप 📥 07:58, 10 जून 2014 (UTC)

नयी चर्चा[संपादित करें]

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:17, 8 जून 2014 (UTC)

हृथिक रोशन[संपादित करें]

--पीयूष मौर्यावार्ता 15:08, 8 जून 2014 (UTC)

आवश्यक जानकारी चाहिए[संपादित करें]

माननीय प्रबंधको, सक्रिय सदस्यो और अन्य मित्रो, मैं आभारी रहूँगा अगर यह जानकारी मिल जाए:

  1. हिन्दी विकिपीडिया के ट्विट्टर खाते का नियंत्रण कौन करता है?
  2. हिन्दी विकिपीडिया के फ़ेस्बुक पृष्ठ को कौन चलाता है?
  3. मित्र अनुनाद सिंह ने हिन्दी विकिपीडिया के प्रचार के लिए एक ब्लॉग लिखा है। इस प्रकार से कितने सदस्यों ने विशेष रूप से ब्लॉग लिखे हैं? --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:57, 10 जून 2014 (UTC)
मुज़म्मिल जी: ट्विटर एवं फेसबुक खाता २१ जुलाई २०१३ तक सक्रिय था। मेरे ख्याल से शायद बिल जी या किसी अन्य पुराने सदस्य को ही इस बारे में पता हो सकता है। इन पन्नों का पुनर्निर्माण करने के साथ ही साथ वापस सक्रिय बनाना चाहिए, तांकि प्रचार कार्य हो सके और सदस्य संख्या बढे। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:38, 11 जून 2014 (UTC)
जहाँ तक मुझे स्मरण है मयूर जी या आशीष जी में से कोई एक इनका संचालन करते थे।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:41, 11 जून 2014 (UTC)
शुभम कनोडिया जी और <>< बिल विलियम कॉम्पटन जी , उत्तर के लिए धन्यवाद। मै इन खातों के पुनः सक्रियता के विषय में दिखाए गए विचारों से सहमत हूँ। अगर हम वही खातोँ को काम में ला सकें तों अच्छा है, वरना इस बदले में कोई विकल्प चाहिए जैसे अगर hindiwikipedia न हो तो hindi.wikipedia या hindi_wikipedia तो शायद मिल ही सकता है। मेरे विचार से कूट-शब्द प्रबंधकों के बीच share होना चाहिए जैसे कि इस ट्विट्टर परियोजना में कूट-शब्द के साथ किया गया है: @WeAreWikipedia: One Wikimedian every week to tell untold community stories on Twitter.
मैं आभारी रहूँगा यदि कोई मेरे तीसरे प्रश्न का उत्तर दे, भले ही जवाब दे रहे सदस्य अपने ही ब्लॉग के बारे में बताएँ। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:56, 12 जून 2014 (UTC)

मुखपृष्ठ निर्वाचित चित्र[संपादित करें]

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:55, 12 जून 2014 (UTC)

मौलवी खुदाबक़्श खान[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:09, 12 जून 2014 (UTC)

कॉकस पर्वत शृंखला के नाम के संदर्भ में[संपादित करें]

नमस्कार ! कॉकस पर्वत शृंखला (caucasus mountains) का सही नाम देवनागरी लिपि में कैसे लिखा जायेगा? इस पृष्ठ का नाम पहले भी कई बार बदला जा चुका है। कृपया सहायता करें। हो सके तो किसी उच्चारण सुनाने वाली वेबसाईट पर सुन कर उसे देवनागरी लिपि में लिख कर ससंदर्भ बताएँ। धन्यवाद ! -- सत्यम् मिश्र (वार्ता) 03:42, 14 जून 2014 (UTC)

जगह के नामों में अधिकांश रूप से हम अंग्रेज़ी के उच्चारण की तुलना में अरबी-फ़ारसी उच्चारण को मानते आए हैं जैसे मिस्र, यूनान, आदि। Caucasus को अरबी में अल-क़ौक़ाज़ और फ़ारसी मे क़फ़क़ाज़ कहते हैं। मेरे विचार से हमें कौकाज़ या कवकाज परवत नाम का चयन करना चाहिए।--मुज़म्मिल (वार्ता) 06:52, 14 जून 2014 (UTC)
गूगल अनुवाद तो "कॉकेशस" और "कोकेशिया" बता रहा है और कही और से पता चलेगा तो बताऊँगा।--पीयूष मौर्यावार्ता 06:54, 14 जून 2014 (UTC)
मुझे तो स्कूल में 'काकेशस' पढ़ाया गया था। गूगल में सर्च करने पर यही शब्द बहुतायत में मिल रहा है। पारम्परिक रूप से किसी (पर्वत आदि) को हम हिन्दी में क्या कहते आये हैं, इसे अधिक प्राथमिकता देना चाहिये (न कि रूसी या चेचन में इसे क्या कहते हैं, उसे)। इसके अलावा रूसी भाषा में इसे इसे क्या कहते हैं, शायद इस पर भी विवाद हो सकता है। कुछ अन्य भाषाओं के सम्बन्धित लेख देखिये जिनमें उच्चारण रोमन में देने का प्रयास किया गया है-
स्पेनी (en ruso: Kavkazskiy Khrebet)
जर्मन (russisch Кавказ, Kawkas;)
नीदरलैण्ड (Russisch: Кавказ; Kavkaz)
अनुनाद सिंहवार्ता 07:38, 14 जून 2014 (UTC)

स्थानीय भाषा में उच्चारण को लिपिबद्ध करने के समर्थकों के लिये कुछ और शब्द हैं जर्मनी, मास्को, रूस इत्यादि! क्या इन्हें भी यह कारण लिख के स्थानांतरित कर दिया जाय कि ...सही नाम यही है! ? और ये कृष्ण सागर क्या है? या बिना गूगल किये यही बताएँ कि यू चीनी क्या है? -- सत्यम् मिश्र (वार्ता) 09:51, 14 जून 2014 (UTC)

क्या सत्यम जी मेरी बात कर रहे है? ज़रा ठीक से कहे क्या कहना चाहते है।पीयूष मौर्यावार्ता 12:06, 14 जून 2014 (UTC)
पीयूष मौर्या जी सबसे पहले तो देर से जवाब देने के लिये माफ़ी चाहता हूँ क्योंकि मैं आपका संदेश देख न पाया था! मैं आपको कुछ नहीं कह रहा था बल्कि अनुनाद जी के कथन का समर्थक हूँ कि जो शब्द हमारी भाषा में जिस रूप में अधिक प्रचलित है उसे ही लेख का नाम बनाया जाय। स्कूल से लेकर कॉलेज तक और भूगोल की अन्य किताबों में मैंने भी 'काकेशस' ही पढ़ा है। इसका स्थानीय भाषा में नाम लेख में बताया जाना चाहिये लेकिन लेख का नाम हमारी भाषा में प्रचालन के हिसाब से ही होना चाहिये। गूगल वाली बात इसलिये लिखी थी कि उसी समय किसी ने कैंटोनी भाषा नामक पेज को यू चीनी पर स्थानांतरित किया था। कैंटोनी भाषा का तो अनुमान लगाया ज सकता है कि क्या है पर यू चीनी तो बिना गूगल के मैं नहीं समझ सकता था अगर यहाँ न देखता। वहीं हिंदी नाम रखने में भी अतिशय हिन्दीकरण की (जैसा कि 'काला सागर' को 'कृष्ण सागर' में बदल कर किया गया है) क्या ज़रूरत है? समझ नहीं आता। मेरे विचार में इस पेज का नाम काकेशस होना चाहिये। मेरा यह सुझाव भी मेरे बिल्कुल पहले वक्तव्य से विपरीत लग सकता है- लेकिन मैं उसमें भी यही कहना चाहता था कि मूल शब्द क्या है और स्थानीय भाषाओँ या अन्य भाषाओँ में क्या बोला जाता है यह खासा मुश्किल और गैर जरूरी हो सकता है। मैं अपनी बात स्पष्ट रूप से कह नहीं पाया और आपको बुरा लगा इस लिये मैं एक बार फिर माफ़ी चाहता हूँ! -- सत्यम् मिश्र (वार्ता) 21:55, 17 जून 2014 (UTC)
सत्यम् जी, वो स्थानांतरण मैंने ही किया है इसलिए मुझे लगा कि आप मेरी बात कर रहे है। वो मैंने इसलिए किया था क्योंकि मैं उसमें और सामग्री जोड़ रहा था पर जभी मेरा इंटरनेट खत्म हो गया और मैं निजी कारणों से अभी विकि पर सक्रिय नहीं हूँ। वैसे कृष्ण सागर तो मुझे भी गैर जरूरी लगता है।पीयूष मौर्यावार्ता 06:07, 18 जून 2014 (UTC)
अब अधिक देर न करते हुए नाम परिवर्तन कर दिया जाय और आगे बढें।---- अनुनाद सिंहवार्ता 13:49, 19 जून 2014 (UTC)

नालंदा महाविहार[संपादित करें]

नालंदा महाविहार के दक्षिण भाग में स्तिथ परकोटा में तांत्रिक साधना करते थे और इस तंत्र साधना में भैरवी का इस्तेमाल किया जाता था..में इस तंत्र साधन और भैरवी का इस्तेमाल किस तरह से किया जाता था उस सम्बन्ध में जानकारी चाहता हु यदि आपके पास कोई जानकारी हो तो कृपया मुझे भेजने कि कृपा करें या इस जानकारी से सम्बंधित कोई पुस्तक हो तो पुस्तक का नाम व सम्पूर्ण डिटेल मुझे भेजने कि कृपा करे..आभारी रहूँगा...

सधन्यवाद

मंजुल कपूर

Media Viewer is now live on this wiki[संपादित करें]


Media Viewer lets you see images in larger size

Greetings— and sorry for writing in English, please translate if it will help your community,

The Wikimedia Foundation's Multimedia team is happy to announce that Media Viewer was just released on this site today.

Media Viewer displays images in larger size when you click on their thumbnails, to provide a better viewing experience. Users can now view images faster and more clearly, without having to jump to separate pages — and its user interface is more intuitive, offering easy access to full-resolution images and information, with links to the file repository for editing. The tool has been tested extensively across all Wikimedia wikis over the past six months as a Beta Feature and has been released to the largest Wikipedias, all language Wikisources, and the English Wikivoyage already.

If you do not like this feature, you can easily turn it off by clicking on "Disable Media Viewer" at the bottom of the screen, pulling up the information panel (or in your your preferences) whether you have an account or not. Learn more in this Media Viewer Help page.

Please let us know if you have any questions or comments about Media Viewer. You are invited to share your feedback in this discussion on MediaWiki.org in any language, to help improve this feature. You are also welcome to take this quick survey in English, en français, o español.

We hope you enjoy Media Viewer. Many thanks to all the community members who helped make it possible. - Fabrice Florin (WMF) (talk) 21:54, 19 जून 2014 (UTC)

--This message was sent using MassMessage. Was there an error? Report it!

डॉक्टर[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:06, 23 जून 2014 (UTC)