सदस्य वार्ता:संजीव कुमार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज


अनुक्रम

हिरन गाँव फ़िरोज़ाबाद[संपादित करें]

सर हिरन गाँव के वारे में मदद चाइये Prashanttiwari123 (वार्ता) 15:55, 28 जनवरी 2016 (UTC)

लोगो[संपादित करें]

विकि लोगो में कौन सा फॉन्ट उपयोग करना ठीक रहेगा? यहाँ --Sfic (वार्ता) 07:32, 5 फ़रवरी 2016 (UTC)

संजीव जी, मैंने इस छवि को कलम फॉन्ट से बनाया है। यह फॉन्ट गूगल फॉन्ट पर निःशुल्क मिलता है। क्या इस फॉन्ट से लोगो बनाया जा सकता है। कृति देव फॉन्ट से लोगो बनाना आसान होता है, लेकिन उसका कोई जानकारी ही नहीं दिख रहा है। --Sfic (वार्ता) 14:56, 5 फ़रवरी 2016 (UTC)

क्या ये लॉगो के लिए ठीक रहेगा?--Sfic (वार्ता) 09:19, 6 फ़रवरी 2016 (UTC)

छवि और हिन्दी नाम अब विकिसूक्ति में दिख रहा है। कुछ प्रश्न भी है-
  1. विक्षनरी में 12,553 शब्द है दिखाई दे रहा है और एक जगह 1,20,000 से अधिक है?
  2. यह और यह योगदान को देखें। बहुत अजीब तरह से शब्दों को बनाया गया है।
  3. विकिस्रोत में दो अलग अलग श्रेणी हिन्दी और Hindi नाम से है। लेख दोनों में है। इसमें से कौन सा हिन्दी के लिए ठीक है। Hindi वाले श्रेणी में अधिक पृष्ठ होने के कारण मैंने उसे यहाँ डाल दिया था।

--Sfic (वार्ता) 14:30, 13 फ़रवरी 2016 (UTC)

  1. विक्षनरी पर कुल शब्दों की संख्या 12,553 ही है लेकिन कुल पृष्ठों की संख्या 1,20,000 से अधिक है। पृष्ठों में सभी चर्चा पृष्ठ, सदस्य पृष्ठ, साँचे, स्क्रिप्ट पृष्ठ आदि शामिल हैं। लेकिन शब्दों की संख्या में केवल मुख्य नामस्थान वाले पृष्ठों की गणना ही होती है। उदाहरण के लिए हमारे यहाँ हिन्दी विकिपीडिया पर कुल लेख 1,01,403 हैं लेकिन कुल पृष्ठों की संख्या 5,57,542 है।
  2. ये योगदान, वैभव जैन जी का बॉट खाता है और बॉट खाते से सम्पादन करते समय कुछ त्रुटियाँ सम्भव हैं। लेकिन मुझे इनमें कुछ अजीब नहीं लगा। क्या आप कोई उदाहरण देकर बतायेंगे? विशेष:योगदान/WiktBot मुझे नहीं मिला।
  3. https://wikisource.org/wiki हिन्दी विकिस्रोत] अभी तक बनकर तैयार नहीं हुआ है। अतः आप जिस रूप में चाहते हो उस रूप में उसे मूर्त रूप दे सकते हो। अभी मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकता। आप चाहो तो इसकी चर्चा चौपाल पर करना उचित होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:23, 14 फ़रवरी 2016 (UTC)
बॉट का गलती से मैंने हिन्दी विकिपीडिया का कड़ी डाल दिया था। hi:wikt:विशेष:योगदान/WiktBot और hi:wikt:विशेष:योगदान/VibhijainBot के विक्षनरी के योगदान देखें। मुझे यहाँ लेखों की संख्या 120,270 दिख रहा है। टेबल के ऊपर में article भी लिखा हुआ है।--Sfic (वार्ता) 15:45, 14 फ़रवरी 2016 (UTC)
शायद यह संख्या, किसी त्रुटि के कारण दिखाई दे रही है। इसके अलावा WiktBot एवं VibhijainBot के विक्षनरी सम्पादनों को हटाया जा सकता है। इसके लिए आपको वहाँ चौपाल पर एक सन्देश छोड़ना होगा और एक सप्ताह बाद कार्य आरम्भ करना होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:13, 16 फ़रवरी 2016 (UTC)

Article request[संपादित करें]

Are you interested in starting en:Capital punishment in India? WhisperToMe (वार्ता) 07:43, 8 फ़रवरी 2016 (UTC)

@WhisperToMe: Done but not for the complete page.☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:30, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
Thank you so much! It's fine to just start with some content WhisperToMe (वार्ता) 18:12, 28 अप्रैल 2016 (UTC)

अनुवाद[संपादित करें]

संजीव जी, login/logout का मैंने पहले चौपाल पर इसके स्थान पर प्रवेश/प्रस्थान का उपयोग करने के बारे में लिखा था। जो गूगल, अन्य हिन्दी से मिलते जुलते भाषाओं के विकि में भी उपयोग होता है। क्या सभी login/logout को इसी में अनुवाद करना ठीक रहेगा? और suppressor का हिन्दी में क्या अनुवाद ठीक रहेगा। कृपया ‎Vishvas vasuki जी के चौपाल में अनुरोध को भी एक बार देख लें। और Parvezsagar ने विकिपीडिया:प्रयोगस्थल को सदस्य:प्रयोगस्थल पर स्थानांतरित कर दिया। और विकिस्रोत में मैंने कुछ पीडीएफ़ फ़ाइल भी देखा था, लेकिन मुझे समझ नहीं आया कि उसमें कैसे डाला गया है। क्या इसमें उपयोग करने के लिए सीधे पीडीएफ़ फ़ाइल को कॉमन्स में डालना है। --Sfic (वार्ता) 16:30, 20 मार्च 2016 (UTC)

मुझे लगता है login/logout के स्थान पर प्रवेश/प्रस्थान करना उचित है क्योंकि अन्य परियोजनाओं पर इसे प्रवेश/प्रस्थान ही किया हुआ है। सभी स्थानों पर इसे प्रवेश/प्रस्थान करना उचित होगा या नहीं, ये स्थान देखकर ही निर्धारित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए मुझे कहीं लिखना हो कि "प्रवेश/प्रस्थान के तुल्य अंग्रेज़ी शब्द लॉग-इन/लॉग-आउट हैं।" तो इसमें अनुवाद सम्भव नहीं है।
आपने suppressor शब्द कहाँ पर देखा है, उससे ही इसका अनुवाद बताना उचित रहेगा। वि:प्रयोगस्थल को पुनः स्थानान्तरित कर दिया गया है। फायलें सामान्यतः कॉमन्स से लेना उचित है और अच्छा रहेगा। यदि आपको कुछ ज्यादा ही आवश्यक महसूस हो तो स्थानीय प्रकल्प पर भी अपलोड कर सकते हो लेकिन इससे बचने का प्रयास करना उचित रहेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:50, 22 मार्च 2016 (UTC)
धन्यवाद, जितने जगह में प्रवेश/प्रस्थान शब्द ठीक रहेगा वहाँ पर इसी का उपयोग करूंगा बाकी जगह में लॉग-इन/लॉग-आउट का। suppressor एक सदस्य समूह है। --Sfic (वार्ता) 12:41, 22 मार्च 2016 (UTC)

Aircraft[संपादित करें]

en:Aircraft के लिए मुझे वायुयान ही सही शीर्षक लग रहा है। लेकिन यह लेख en:Airplane से जुड़ा हुआ है। मैंने जब इस लेख को हवाई जहाज में स्थानांतरित करने की कोशिश किया तो पता चला कि यह लेख वायुयान को र्प्रेषित किया गया है। लेख पहले से बने होने के कारण उसे स्थानांतरित नहीं कर पाया। --Sfic (वार्ता) 10:05, 28 मार्च 2016 (UTC)

@Sfic: वायुयान लेख की सामग्री भी en:Aircraft के अनुरूप ही है। अतः इन्हें स्थानान्तरित करने की आवश्यकता नहीं है। सम्बंधित विकिडाटा कड़ी से वायुयान को हटाकर "हवाई जहाज" को जोड़ना है। याद रहे, यह कार्य सम्पन्न करने से पहले हवाई जहाज नामक लेख में कुछ सामग्री डालना आवश्यक है। इसके बाद वायुयान नामक पृष्ठ को सम्बंधित विकिडाटा कड़ी से जोड़ दो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:31, 29 मार्च 2016 (UTC)

सहायता[संपादित करें]

मैंने अभी कुछ सांचे आयात किये थे जिनमें साँचा:track gauge भी था। इसके पेज पर "स्क्रिप्ट में त्रुटि , मोड्यूल नहीं" लिखा आ रहा है तो क्या मैं मोड्यूल:ट्रैक गेज आयात कर लूँ?(कुछ करने से पहले पूछना सही समझा)....धन्यवाद। -- चक्रपाणी  वार्ता  05:49, 6 अप्रैल 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: या तो आप सम्बंधित मोड्यूल को आयात कर सकते हो अन्यथा इसके पुराने अवतरण को स्थापित कर सकते हो। मोड्यूल आयात करने में अभी तक थोड़ी समस्या यह है कि कुछ मोड्यूल अभी तक हिन्दी विकि पर काम नहीं करते। लेकिन आप बेहिचक इनको आयात कर सकते हो। इनको सम्पादित करने का भी प्रयास करो। यदि सफलता मिलती है तो बहुत अच्छी बात है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:18, 6 अप्रैल 2016 (UTC)

धन्यवाद[संपादित करें]

संजीव जी, मेरा प्रबंधक-पद के लिये समर्थन करने के लिये बहुत-बहुत धन्यवाद। हिन्दीविकि भलाई के लिये मुझ से जो भी बन पड़ेगा, मैं करूँगा। --Hunnjazal (वार्ता) 16:43, 12 अप्रैल 2016 (UTC)

@Hunnjazal: प्रबन्धक बनने पर बधाई हो। आशा है अब आप प्रबन्धकीय कार्य में अपना रचनात्मक योगदान दोगे और हिन्दी विकिपीडिया पर सदस्यों को जोड़ने में सकारात्मक योगदान देते रहोगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:09, 12 अप्रैल 2016 (UTC)

प्रश्न[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी! पुनरीक्षण के दौरान मिले इस संपादन और इस संपादन द्वारा जोड़ा गया सन्दर्भ विश्वसनीय है? --त्यम् मिश्र बातचीत 13:56, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

मुझे तो विश्वसनीय वेबसाइट नहीं लग रही लेकिन एक-दो कड़ी देने में कोई परेशानी नहीं है। यदि इसकी कड़ी देने वाले सदस्य लगातार ऐसा काम करें तो इस सन्दर्भ को प्रचार समझकर हटा देना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:09, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

तुम्हारी परेशानी क्या है[संपादित करें]

तुम्हारी परेशानी क्या है, मेरे द्वारा बनाए गए पेज को डिलीट किसलिए कर दिया। ज्यादा गलतियाँ ढूँढने की कोशिश ना करें। अपने काम से काम रखना सीखो। अगर उस पेज के लिए तुम्हें स्रोत नहीं दिखा तो तुमने डिलीट ही कर दिया........वाह!--— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Aman vikal arya (वार्तायोगदान)

देखें[संपादित करें]

इस सम्पादन में गलती से आपसे "मोटे अक्षर" लिख गया है। और पता नहीं क्यों मुझे आपका ये सम्पादन जाँचना पड़ा (वार्ता वाला भी)।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 16:35, 20 अप्रैल 2016 (UTC)

धन्यवाद पीयूष जी, एक प्रबन्धक को ऐसी गलतियों से बचना चाहिए। ये एक बड़ी भूल थी। भविष्य में भी इस तरह की गलती होने पर कृपया मुझे बतायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:43, 21 अप्रैल 2016 (UTC)

RTRC (Unpatrolled) में आपका संपादन[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी, एक जिज्ञासा है। मुझे RTRC द्वारा पुनरीक्षण करते समय आपका यह संपादन सूची में दिखा और यह अभी भी अ-पुनरीक्षित है । जबकि आप प्रबंधक हैं और मैं केवल गैर-पुनरीक्षित संपादनों की जाँच कर रहा था। ऐसा कैसे हो सकता है?? मुझे इसे पुनरीक्षित मार्क करना पड़ा! --त्यम् मिश्र बातचीत 17:19, 21 अप्रैल 2016 (UTC)

इसे देखकर भी आपके कथन की पुष्टि होती है। इसे आप मॅटा विकि पर लिख सकते हैं। शायद वहाँ कोई उचित समाधान मिले।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:50, 21 अप्रैल 2016 (UTC)
यही चीज मैंने उपर भी कही है। मुझे संजीव जी का सा:क्या आप जानते हैं पर और इसके वार्ता पर किया गया सम्पादन जाँचना पड़ा।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 04:39, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

हेल्लो[संपादित करें]

नमस्कार संजीव जी मैंने देखा आपका बोट काफी कार्य करता है। मैं पाइथन 3.6 पर कार्य कर रहा हूँ। आगे pyविकीबोट पर भी कार्य करने का विचार है। शायद भविष्य में बोट बनाऊं। फिलहाल आपका क्या विचार है अभी मैंने pyविकीबोट डाउनलोड तो नहीं किया है? जैसा मैंने विकीबोट पेज पर पढ़ा बोट ऑफलाइन(पीसी पर पाइथन और pyविकीबोट इनस्टॉल करके) इनस्टॉल करके चलना ज्यादा सही रहेगा या ऑनलाइन मतलब साईट से सीधे। --- चक्रपाणी  वार्ता  15:19, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: आपका ऑफ़लाइन से क्या मतलब है। मैं तो बॉट से जो भी सम्पादन करता हूँ वो उसी समय करता हूँ जिस समय इंटरनेट होता है। हाँ, इतना जरूर है कि उस समय मैं कंप्यूटर के सामने बैठा रहूँ ऐसा आवश्यक नहीं है। इसके अतिरिक्त आप पायथॉन 3.6 के साथ pywikibot को काम में ले सकते हैं। आप चाहो तो अभी बॉट खाते के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको कुछ सम्पादन करके दिखाने होंगे। आप अपने साधारण खाते के साथ ऐसे प्रयोग कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:25, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

जी इसे देखें। इसके अलावा साईट downliading pywikibot पर दो फ़ाइल हैं: (.tar.gz) और (.zip) क्या दोनों फ़ाइल डाउनलोड करनी हैं या एक लिनक्स और दूसरी विंडोज के लिए है।--- चक्रपाणी  वार्ता  15:34, 22 अप्रैल 2016 (UTC) मुझे लगता है चक्रपाणी जी यह पूछ रहे हैं की उन्हें py विकीबोट को अपने सिस्टम पर इंस्टॉल करना चाहिए अथवा सीधे ऑनलाइन इस्तेमाल करना चाहिए। मेरी राय यह है की इंस्टॉल करके इस्तेमाल करें। --त्यम् मिश्र बातचीत 20:42, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

अच्छा। मैं तो मेरे लेप्टोप और कंप्यूटर पर इन्स्टॉल करके रखता हूँ। सीधा काम में नहीं लिया कभी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:45, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

संजीव जी अपने यह नहीं बताया कौनसी फ़ाइल डाउनलोड करूँ विंडोज़ के लिए??-- चक्रपाणी  वार्ता  06:35, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, दोनों (.tar.gz) और (.zip) एक ही फ़ाइल है। आप किसी का भी उपयोग विंडोज़ में कर सकते हो।--Sfic (वार्ता) 06:39, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

@Sfic:शायद आपका मतलब किसी भी एक से है। मैंने लिनक्स पर काम किया है उस पर (.tar. gz) का इस्तेमाल काफी होता है और विंडोज पर zip फ़ाइल का। दोनों ही कम्प्रेशन एल्गोरिथ्म है। तो मैं zip फ़ाइल डाउनलोड कर लेता हूँ।--- चक्रपाणी  वार्ता  06:46, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, वैसे मैं .tar.gz /.zip दोनों फ़ाइल का विंडोज़ में उपयोग करता हूँ। इसलिए आपको दोनों में से किसी भी फ़ाइल को डाउनलोड करने बोल रहा था। --Sfic (वार्ता) 06:53, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

आपके लिए चाय का कप![संपादित करें]

Meissen-teacup pinkrose01.jpg संजीव जी आपके आज के पुनरीक्षण कार्यों को देखते हुए आपके लिये ख़ास! आपके ऐसे संपादनों से ईर्ष्या भी होती है और प्रेरणा भी मिलती है। :) त्यम् मिश्र बातचीत 17:17, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

प्रश्न[संपादित करें]

संजीव जी! आपके बॉट हेतु एक प्रश्न है। क्या आपके बॉट द्वारा सदस्य वार्ता पृष्ठ पर स्वागत हेतु जोड़ी गयी टेम्पलेट को आप वास्तविक स्वागत टेम्पलेट से सब्स्टीच्यूट कर सकते हैं? --त्यम् मिश्र बातचीत 20:39, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: हाँ, जरूर। कहाँ पर करना है ये काम? और क्यों?☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:41, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
मेरी सक्रियता वाली दूसरी विकि पे। मैंने नए लोगों के लिए इसे सब्स्टिच्यूट हेतु सेट क्र दिया है। पर जहाँ पुराने सदस्यों के लिये इसका प्रयोग है वहां आपको इसे सब्स्टीच्यूट करना होगा। --त्यम् मिश्र बातचीत 20:45, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: सभी लोगों के वार्ता पृष्ठ पर अथवा मेरे बॉट खाते द्वारा हुये सम्पादनों के लिए? सभी पर करना मेरे लिए आसान रहेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:47, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
आपको याद होगा एअक बार मैंने सरोज ढकाल जी के सम्पादनों के बारे में आपसे चर्चा की थी। आपने भी कहा था की स्वागत सन्देश वस्तुतः टेम्पलेट के द्वारा नहीं टेम्पलेट के सब्स्टीच्यूशन द्वारा होना चाहिए। अतः मैंने वहां इस टेम्पलेट को आसान करके सब्स्टीच्यूशन लायक बना दिया है। (लाल कड़ियां दो चार दिन में निपटा लूँगा)। यह उन सभी सदस्यों के लिए करना है जो आज से पहले अपना खाता बनाये हैं। मतलब सभी के लिए। --त्यम् मिश्र बातचीत 20:53, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
ठीक है, मैं एक दो दिन में कर दूँगा। अभी नींद आ रही है। अगले सप्ताह में संस्कृत विकिपीडिया पर भी आँधी चलानी है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:55, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
नेहल जी भी बड़ी शिद्दत से ढूँढ रहे हैं मुझे। गुड नाइट ! --त्यम् मिश्र बातचीत 20:59, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: शायद आज काम हो जायेगा। फिर आप उनकी सहायता क्यों नहीं करते। संस्कृत विकिपीडिया और विक्षनरी को सुधारने में नेहल जी, अकेले लगे हुये हैं जबकि उनका तकनीकी ज्ञान भी अभी प्राथमिक स्तर पर है। आप सहायता करोगे तो वो यह कार्य आसानी से कर पायेंगे। वैसे Sfic जी नेहल जी की सहायता कर सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:02, 25 अप्रैल 2016 (UTC)
रविवार की छुट्टी का कुछ फ़ायदा उठाते हुये मैंने काफ़ी देर तक चैट पर उनकी समस्याओं का निदान किया। आपको मेल द्वारा जो नए लेख बनाने से पहले का चेतावनी सन्देश स्थापित करने का अनुरोध उन्होंने किया था वह भी पूर्ण हुआ। इसके आलावा आयात, इतिहास विलय और अन्य कई चीजों पर उनकी मदद की है। बस उनके यहाँ के मुखपृष्ठ की एक समस्या का समाधान रह गया था, उसे भी एकाध दिन में सुलझा लूँगा। उनकी प्रगति अच्छी है। -- त्यम् मिश्र बातचीत 18:56, 26 अप्रैल 2016 (UTC)

नमस्कार जी[संपादित करें]

संजीव जी लिओनार्दो दा विंची लेख यहां से पूरा कॉपी किया गया है , इसका क्या करना है ? क्योंकि लेख ज्ञानकोषीय है ? उचित सुधार करें अगर आपको इनके बारे में कुछ पता हो तो ' मैं भी कर सकता हूँ पर अभी थोड़ा व्यस्त हूँ । धन्यवाद । --Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 12:26, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

@राजु सुथार: जी, किसी ने विकिपीडिया के लेख को कॉपी किया है। विकिपीडिया में यह लेख लगभग 2009 के आसपास इसी तरह का था और ब्लॉग में यह 2013 में डाला गया है। --Sfic (वार्ता) 12:32, 23 अप्रैल 2016 (UTC)
तो फिर Sfic जी गुरु जम्भेश्वर लेख में मैंने ही पूरी सामग्री डाली थी और फिर मैंने एक ब्लॉग :- इसमें भी पूरी सामग्री डाली और देखा तो 0% कॉपी बताता है , इसका क्या मतलब हो सकता है ?

--Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 12:49, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

सत्यम् जी और Sfic जी, सम्भव हो तो राजु जी की समस्याओं का समाधान करो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:53, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

@राजु सुथार: जी, यहाँ 99.5% कॉपी दिखा रहा है। लेकिन इसके लिए यूआरएल डालना पड़ा। वैसे यह ब्लॉग, गुरु जम्भेश्वर लेख के पाठ को खोजने से दिखाई नहीं देता है। इस कारण इस टूल में इसकी जानकारी नहीं दिखाई दी। --Sfic (वार्ता) 13:15, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

ठीक है Sfic जी समझ गया । क्योंकि मैंने जब इसको जांचा था तो मैंने लेख के साथ यूआरएल नहीं डाली थी इस कारण कॉपी कहां से किया गया था यह नहीं बता रहा था ।--Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 13:38, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

Your temporary access has expired[संपादित करें]

Hello, the temporary access you requested on this wiki has expired. Just to let you know that If you want it back, feel free to make a local announcement and open a new request on stewards' permission request page on Meta-Wiki later. Moreover, if you think the community is big enough to elect a permanent administrator, you can place a local request here for a permanent adminship, so stewards can grant you the permanent access. Please ask me or any other steward if you have any questions. Thank you! --NahidSultan (वार्ता) 04:32, 24 अप्रैल 2016 (UTC)
Thanks for information.☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:49, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

AWB[संपादित करें]

मैंने ऑटो विकी ब्राउज़र के उपयोग अनुमति हेतु आवेदन किया है:विकिपीडिया वार्ता:AutoWikiBrowser/CheckPage#चक्रपाणी देखें। --- चक्रपाणी  वार्ता  06:42, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

बौद्ध धर्म और आदि शंकराचार्य के बारे में[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी कृपया मुझे बत दे दीजिये क्यों मेरे योगदान को बौद्ध धर्म और आदि शंकराचार्य के बारे में हटा दिया था ? धन्यवाद। — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Sophia000888 (वार्तायोगदान) 13:00, 24 अप्रैल 2016‎ (UTC)

आपके आदि शंकराचार्य पर किये गये सम्पादनों को वापस स्थापित कर दिया गया है लेकिन बौद्ध धर्म पर आपके सम्पादनों की भाषा समझ में नहीं आ रही है। यदि आप भाषा में सुधार करके उसे पुनः लगा सकते हैं तो आपका स्वागत है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:07, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

धन्यवाद संजीव जी मैं समझता हूं। हिंदी मेरी मातृभाषा नहीं है। क्या हो सकता है की आप मेरी मदद दे दीजिये और इन दोनों योगदान को कृपया सही करें ?--Sophia000888 (वार्ता) 13:23, 24 अप्रैल 2016 (UTC) माफ कीजिये, संजीव जी, अभी नाइलीज़्म के बिना ठीक है । और कुछ नहीं । शुक्रिया ।--Sophia000888 (वार्ता) 16:47, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

मेरी सन्दर्भ कड़ी[संपादित करें]

संजीव जी, मैं विकिपीडिया पर नया सदस्य हूँ. साथ ही मेरा एक स्वतंत्र ब्लॉग है जिसकी कुछ कड़ियाँ मैं यहाँ विकिपीडिया के सम्बंधित पृष्ठों पर बाहरी कड़ी के रूप में जोड़ता हूँ. हाल ही में मैंने एक कड़ी चुटकुले पृष्ठ पर जोड़ी थी 'लेटेस्ट हिंदी चुटकुले'

पर आपके द्वारा वो पूर्वरत कर दी गई. क्या मैं इसकी वजह जान सकता हूँ ?— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Ilys article (वार्तायोगदान) 16:21, 24 अप्रैल 2016‎ (UTC)

आपके द्वारा किया गया कार्य प्रचार की श्रेणी में आता है। विकिपीडिया पर प्रचार करने की अनुमति नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:27, 24 अप्रैल 2016 (UTC)
  • संजीव जी,

मैं नाम नहीं लेना चाहूंगा पर कुछ अन्य हिंदी ब्लॉगर्स भी जो की मेरी तरह ब्लोग्स लिखते है विकिपीडिया पर अपने सम्बंधित लेख को बाहरी कड़ी के रूप में जोड़ते है.

मेरा मानना है अगर विकिपीडिया के सम्बंधित पेज पर अगर मैं मूल: विषय से हटकर किसी अलग विषय सम्बंधित कड़ी जोड़ी जाए तो वह प्रचार कार्य होगा. आप मेरा योगदान पन्ना देख सकते है मैंने ऐसे विकिपीडिया पन्नो पर ही सन्दर्भ जोड़ा है जो मूल: विषय वास्तु से जोड़ा जा सके.

आशा करता हूँ आपकी तरफ से सकारत्मक एवं प्रेरक उत्तर मिलेगा.

File:Kamal Kapoor[संपादित करें]

संजीव जी, यह एक 50 वर्ष पुरानी फ़िल्म का स्क्रीनशॉट है। मैने विकिपीडिया पर और भी कई स्क्रीनशॉट देंखे है। मुझे इसके लिए उपयुक्त लाइसेंस का ज्ञान नही है कृपा आप सहायता करे। -Dedha9 (वार्ता) 17:24, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

@Dedha9: ५० वर्ष पुराना स्क्रीनशॉट मुक्त लाइसेंस में नहीं आता और यदि आपके पास चित्र का मुक्त लाइसेंस है तो उसे विकि-कॉमन्स पर अपलोड करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:47, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

साँचा:मुखपृष्ठ समाचार का स्रोत देखें https://hi.wikipedia.org/s/70x

साँचा:मुखपृष्ठ समाचार[संपादित करें]

समाचार कैसे अद्यतन जाएँ वहां तो यह लिखा आ रहा है:

आपको इस पृष्ठ को सम्पादित करने की अनुमति नहीं हैं, निम्नलिखित कारण की वजह से:

यह पन्ना सुरक्षित है, क्योंकि यह निम्नलिखित पन्ने की सुरक्षा-सीढ़ी में समाविष्ट है:

मुखपृष्ठ
आप इस पृष्ठ का स्रोत देख सकते हैं और उसकी नकल उतार सकते हैं:

--- चक्रपाणी  वार्ता  02:50, 26 अप्रैल 2016 (UTC)

कृपया विशेष:सदस्य_सूची/templateeditor देखें। आपको यह अधिकार दिया जा चुका है। अधिक जानकारी के लिए मॅटा पर स्टीवर्ड्स से सम्पर्क करें। मुझे इसक अधिकार की कार्यप्रणाली की जानकारी नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:44, 26 अप्रैल 2016 (UTC)

श्री राम सेना[संपादित करें]

प्रणाम संजीव श्रीमान जी, आशा है कि आपसे सब ख़ैरियत है। मुझे मुआफ़ कर दीजिये किंतु यह ज्ञानकोश है, मंदिर नहीं। श्री राम सेना बेशक एक मज़हबी तनज़ीम है - लेकिन इसका अर्थ यह नहीं हुआ कि यह आतंकी तनज़ीमों की श्रेणी में कभी नहीं आ सकती है, वैसे भी, यह मज़हबी तनज़ीम से ज़्यादा मेरे ख़्याल से सियासी तनज़ीम होती है। जैसे कि रियासत-ए-इस्लामिया, अल-क़ाइदा आदि आतंवाद की श्रेणी में आती है, वैसे ही यह श्री राम सेना आतंकवाद की श्रेणी में आनी चाहिये। आख़िर अंग्रेज़ी विकि में उस लेख वही श्रेणी में डाली गयी है। यह प्रयास केवल हिन्दी विकिपीडिया को ज़्यादा निष्पक्ष बनाने हेतु है - अर्थात एक ज़्यादा श्रेष्ठ ज्ञानकोश बनाने हेतु है। सादर, --सलमा महमूद 18:18, 27 अप्रैल 2016 (UTC)

@सलमा महमूद और चक्रपाणी: जी, दिशानिर्देश WP:TERRORIST में लिखा है कि Value-laden labels—such as calling an organization a cult, an individual a racist, terrorist, or freedom fighter, or a sexual practice a perversion—may express contentious opinion and are best avoided unless widely used by reliable sources to describe the subject, in which case use in-text attribution.। कृपया इस दिशानिर्देश को ध्यान में रखें।
नोट: यही नियम मुस्लिम संगठनों से सम्बंधित लेखों पर भी लागू होता है। --गौरव (वार्ता) 20:18, 27 अप्रैल 2016 (UTC)
गौरव जी, आपका मत रखने के लिये शुक्रिया। यह नियम अंग्रेज़ी विकी से है, तो पारिभाषिक रूप में यह पूरा नियम हिंदी विकी पर लागू नहीं हो सकता। पर फिर भी, ध्यान दीजिये कि यह नियम लेख का शुरूआती अनुभाग के सन्दर्भ में है। मिसाल के तौर पर किसी लेख (अलक़ाइदा आदि में भी) का शुरूआती अनुभाग में विषय को "आतंकवादी", "नस्लवादी" आदि के रूप में पेश करना इस नियम के मुताबिक़ अनुचित है। (ख़ैर, यहाँ पर हरेक उग्रवादी इस्लामी तनज़ीम लेख में यह ही होता जा रहा है) लेकिन लेख के विस्तृत अनुभागों और श्रेणियों में इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग किया जा सकता है। अंग्रेज़ी और हिन्दी विकी पर यह भी किया जा रहा है और आप सब भी देख सकते है श्री राम सेना का अंग्रेज़ी लेख में "हिन्दू आतंकवादी" की श्रेणी मौजूद है - तो यहाँ पर इस लेख में श्रेणी को मिटाने की क्या वजह हो सकती है (ज़ाती और मज़हबी जज़बातों के अलावा)? सादर, --सलमा महमूद 21:07, 27 अप्रैल 2016 (UTC)
यह एक विवादित मुद्दा है और इसकी अल-काइदा जैसे संगठनों से तुलना करने के बाद मैं कुछ नहीं कर सकता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 22:39, 27 अप्रैल 2016 (UTC)
@सलमा महमूद: जी, अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर अल कायदा को "terrorist organization" नहीं, "millitant organization" कहा गया है। मेरे हिसाब से हिन्दी विकिपीडिया पर भी ऐसा ही होना चाहिए। --गौरव (वार्ता) 22:53, 27 अप्रैल 2016 (UTC)
अगर किसी को "terrorist organization" कहना है, तो "in-text attribution" के साथ होना चाहिए। --गौरव (वार्ता) 22:57, 27 अप्रैल 2016 (UTC)
मेरी राय ये है कि अंग्रेजी विकि पर ये लेखमें हिन्दू आतंकवाद श्रेणी उपस्थित है। गूगल खोज करने पर ये संगठन कि प्रवृत्तियाँ काफि हद तक आतंकवाद के दायरे में आती है और गोआ में ये संगठन पर प्रतिबंध लगाया गया है। मुस्लीम आतंकवादी संगठनो के लेख में भी आतंकवाद से जूड़ी श्रीणीयाँ है। अपितु फिलहाल ये सही है। हा, आतंकवादी संगठन किसे कहा जायेगा उनपे चर्चा का अवकाश है और ये मुस्लिम आतंकवादी संगठनो के लिए भी लागू होता है। हिन्दू हो या मुस्लीम हो कोइ मजहब/धर्म आतंकवाद नहीं सिखाता। हाँ युद्ध/स्वबचाव में की गै जानहानी आतंकवादी प्रवृत्ति नहि कहेलाएगी।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 07:01, 28 अप्रैल 2016 (UTC)
लेख के वार्ता पृष्ठ पर टिप्पणी दे रहा हुँ। कृपया आगे की टिप्पणी वहाँ करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:32, 28 अप्रैल 2016 (UTC)

प्रशासक पद हेतु आपका नामांकन[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी, मैने प्रशासक अधिकार हेतु आपका नामांकन किया है। आप ये अधिकार लेना चाहते हैं तो कृपया सबंधित पृष्ठ पर आपनी स्वीकृति प्रदान करें। ताकि मतदान प्रक्रिया आगे बढ़ सकें। शुभकामनाएँ।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 12:34, 6 मई 2016 (UTC)

संजीव जी मैने आपकी ईच्छा के अनुसार फिलहाल प्रशासक के लिए आपका नामांकन वापस लिया है। आपने सत्यम् जी को पदोन्नित करने के लिए सूचित किया है; वह काफी सक्रिय, अनुभवी और सदस्यो की सहायता हेतु हंमेशा तत्पर रहते है। कृपया आप ही उनसे ये विषय पे चर्चा करले। मैं तो चाहूँगा की आप दोनो प्रशासक बने। हमे पूर्ण तैयारी के साथ मतदान करना है, इसबार २५ मतो का लक्ष्यांक जरूर पार होगा। आप भी प्रशासक बने तो अच्छा है। आप खुद भी प्रबंधको के साथ चर्चा करने के बाद जो/जितने नाम तय हो उनका नामांकन कर सकते है। मतदान ज्यादा-से-ज्यादा हो इसके लिए मैं सक्रिय प्रयत्न करूँगा।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 01:38, 7 मई 2016 (UTC)
सत्यम् जी, कृपया चक्रपाणी जी के प्रश्न पर अपनी राय व्यक्त करें। यदि आप पर्याप्त समय दे सकें तो आपका नामांकन किया जाये!!!☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:26, 7 मई 2016 (UTC)

सत्यम जी[संपादित करें]

संजीव जी मॅटा पर सत्यम जी कि ये विनती देखके मैं परेशान हूँ। ऐसे अनुभवी प्रबंधक को हम खोना नहीं चाहते। कृपया तत्काल ध्यान दें।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 13:04, 7 मई 2016 (UTC)

योगेश जी, सत्यम् जी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:00, 13 मई 2016 (UTC)

Participate in the Ibero-American Culture Challenge![संपादित करें]

Hi!

Iberocoop has launched a translating contest to improve the content in other Wikipedia related to Ibero-American Culture.

We would love to have you on board :)

Please find the contest here: https://en.wikipedia.org/wiki/Wikipedia:Translating_Ibero_-_America/Participants_2016

Hugs!--Anna Torres (WMAR) (talk) 15:06, 9 May 2016 (UTC)

विकिपीडिया:Deletion log[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी! क्या यह कोई उपयोगी पृष्ठ है?--त्यम् मिश्र बातचीत 02:34, 12 मई 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: मुझे लगता है ये पृष्ठ किसी कारण से उस समय बनाया गया था लेकिन अभी इसका कोई उपयोग नहीं है और हटाया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:46, 13 मई 2016 (UTC)

Translation Request from English to Hindi[संपादित करें]

Hello. My name is Gnosis from en:Persian Wikipedia. I was hoping if you could help with the translation of en:Tehran Museum of Contemporary Art to Hindi language. If somehow you can't help with this regard, could you direct me to someone in Italian wikipedia that can help with this matter? Thanks! --Gnosis (वार्ता) 05:15, 17 मई 2016 (UTC)

@Gnosis: Hello, he is on a temporary break so he might not be available for translation, in that case I can help you translating this page in hindi. Do you want me to do so? Awaiting your answer ;)--- चक्रपाणी  वार्ता  07:09, 17 मई 2016 (UTC)
@चक्रपाणी: Hello, I appreciate if you could do it. Many Thanks. --Gnosis (वार्ता) 07:31, 17 मई 2016 (UTC)

@Gnosis: Thank you for your answer, I'll make it avilable in hindi as soon as possible.Till than wait and let me know if there are any other page/s that need hindi translation. --- चक्रपाणी  वार्ता  07:53, 17 मई 2016 (UTC)

@चक्रपाणी:, I appreciate your time and effort to help me out here. There are two important people in connection with this article. They are Empress Farah, Iran's former queen who assembled the art collection and Kamran Diba, a prominent architect and a cousin of Empress Farah who design the museum. If you could maybe help with translation to hindi, it would be so great. Meanwhile if you want any particular article in Persian, let me know. I'll be glad to return the favour. Many Thanks. --Gnosis (वार्ता) 08:29, 17 मई 2016 (UTC)

"क्या आप जानते हैं?" में आपके नामांकन की समीक्षा[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी! आपके ११ अप्रैल के नामांकन पर कुछ सुझाव दिए गये हैं। कृपया इन सुझावों पर विचार करें। धन्यवाद !--त्यम् मिश्र बातचीत 05:53, 20 मई 2016 (UTC)

धन्यवाद सत्यम् जी, कुछ सुधार किये गये हैं और कुछ और करने करने के बाद मैं पुनः सम्पर्क करूँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:15, 20 मई 2016 (UTC)

अनुरोध[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी! कृपया लेख नवटोल, सरिसबपाही में प्रयुक्त चित्रों कि समीक्षा करें। सदस्य ने कुछ उपग्रह चित्रों को भी अपना काम कह कर प्रकाशित किया है। साथ ही इस लेख में वर्णित सामग्री की समीक्षा भी करें। मैं तो इन्हें सन्दर्भ के बारे में समझा कर थक चुका। --त्यम् मिश्र बातचीत 07:00, 20 मई 2016 (UTC)

चित्रों की समीक्षा कर चुका हूँ। लेख की समीक्षा अभी भी बाकी है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:13, 21 मई 2016 (UTC)

जातीय पार्टी का हहेच समापन[संपादित करें]

यह ठीक से नहीं हुआ है क्योंकि कारण लिखने में यदि नई लाइन (डॉ बार एंटर) या बुलेट का प्रयोग किया गया हो तो यह स्क्रिप्ट द्वारा ठीक से पकड़ में नहीं आता है। जातीय पार्टी लेख में कारण की कुछ लाइनें जुड़ गयीं हैं जिन्हें मैनुअली हटाना पड़ेगा। --त्यम् मिश्र बातचीत 08:34, 21 मई 2016 (UTC)

यह कारण लिखने का तरीका (पूरी बात एक ही लाइन में बिना एंटर बटन दबाये लिखने का) सदस्यों को बताना पड़ेगा। पहले सुशील जी ऐसा करते थे तो उन्हें मैंने बता दिया था)। --त्यम् मिश्र बातचीत 08:37, 21 मई 2016 (UTC)
सत्यम् जी, मैने मैनुअली हटा दिया है। अब से कारण बिना ऍंटर दबाये ही लिखूँगा। धन्यवाद।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 08:55, 21 मई 2016 (UTC)
@YmKavishwar: जी, धन्यवाद ! --त्यम् मिश्र बातचीत 12:00, 21 मई 2016 (UTC)

DEFAULTSORT[संपादित करें]

संजीव जी, मुझे लगता है कि इस साँचे का हिन्दी विकि में कोई आवश्यकता नहीं है। हिन्दी में हमेशा पहला नाम आगे ही लिखते हैं। इस साँचे के कारण श्रेणी में नाम देखने में परेशानी होती है। उदा॰ पूनम महाजन का नाम श्रेणी में देखें। प के स्थान पर र वाले में दिख रहा है। --Sfic (वार्ता) 09:31, 24 मई 2016 (UTC)

@Sfic: मुझे भी ऐसी ही आवश्यकता महसूस होती है लेकिन अपने स्तर पर कुछ नहीं कह सकता। पहले यह लेख "P" पर दिखाई दे रहा था। आप चाहो तो चौपाल पर सम्बंधित एक चर्चा आरम्भ कर दो। बाद में आपकी और मेरी बॉट मिलकर इसमें सुधार का कार्य सम्पन्न कर सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:09, 24 मई 2016 (UTC)

साँचा:मुखपृष्ठ समाचार पूर्व[संपादित करें]

यहाँ पर मेरा संपादन क्यों पूर्ववत किया गया?---- चक्रपाणी  वार्ता  15:35, 24 मई 2016 (UTC)

@चक्रपाणी:क्योंकि ऐसा नहीं करने पर एक ही समाचार को "मुखपृष्ठ समाचार" और पूर्व पर प्रतिलिपि हो रही थी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:23, 24 मई 2016 (UTC)

पर मैंने तो उस समाचार को मुख्य पृष्ठ समाचार से हटा दिया था।--- चक्रपाणी  वार्ता  13:52, 25 मई 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: पहली बात तो मैं आपसे यह पुछना चाहता हूँ कि क्या आपने कभी स्वशिक्षा ली है? क्योंकि आप जहाँ कहीं भी चर्चा करते हो, नियमावली को ध्यान में नहीं रखते।
अब आपके प्रश्न का उत्तर: ऐसा करने पर भारतीय अन्तरीक्ष विज्ञान से सम्बंधित 2 समाचार मुखपृष्ठ पर हो जाते। हमें यह कोशीश करनी होती है कि एक जैसे विषय पर अथवा एक ही संस्थान से जुड़े दो समाचार एक साथ मुखपृष्ठ पर नहीं हों। अतः मैंने उसके स्थान पर एक अन्य समाचार को हटा दिया। आप उस साँचे के इतिहास में जाकर अन्तर देख सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:06, 25 मई 2016 (UTC)

कृपया, अपने इस वक्तव्य को स्पष्ट करें : पहली बात तो मैं आपसे यह पुछना चाहता हूँ कि क्या आपने कभी स्वशिक्षा ली है? क्योंकि आप जहाँ कहीं भी चर्चा करते हो, नियमावली को ध्यान में नहीं रखते। (?_?)--- चक्रपाणी  वार्ता  16:51, 25 मई 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: कृपया विकिपीडिया:स्वशिक्षा और इसके आगे के पृष्ठ पढ़ें। उसके बाद मैं शायद आपको कुछ समझा पाउँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:12, 25 मई 2016 (UTC)

जी मैंने पढ़ा न तो विकिपीडिया:समाचार पर और न ही विकिपीडिया:स्वशिक्षा पर हमें यह कोशीश करनी होती है कि एक जैसे विषय पर अथवा एक ही संस्थान से जुड़े दो समाचार एक साथ मुखपृष्ठ पर नहीं हों। से सम्बंधित कुछ मिला।

  • Do not take life too seriously. You will never get out of it alive. (^_-)

--- चक्रपाणी  वार्ता  17:34, 25 मई 2016 (UTC)

हैलो, आपने उत्तर नहीं दिया?--- चक्रपाणी  वार्ता  07:04, 1 जून 2016 (UTC)
आपके द्वारा उपर अंग्रेज़ी में लिखा वाक्य २ वर्ष पूर्व मैंने भी मेरे व्हॉट्सएप्प स्टेट्स के रूप में रखा था। लेकिन मैं विकिपीडिया पर चर्चा के समय ऐसी बातों का उत्तर देना उचित नहीं समझता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:44, 1 जून 2016 (UTC)

मैं ऊपर जो अपने कहा था, हमें यह कोशीश करनी होती है कि एक जैसे विषय पर अथवा एक ही संस्थान से जुड़े दो समाचार एक साथ मुखपृष्ठ पर नहीं हों। उस बारे में कह रहा हूँ। मुझे ये जैसा मैंने ऊपर बताया, कहीं लिखा नहीं मिला है। मतलब इस प्रकार का कोई नियम या अनिवार्यता। --- चक्रपाणी  वार्ता  14:58, 1 जून 2016 (UTC)

ऐसा कोई नियम और अनिवार्यता नहीं है। लेकिन इसे अनुभवजनित अथवा सामान्यबोध माना जा सकता है। यदि एक ही विषय से मुखपृष्ठ भरा रहा तो उसे अद्यतन करने का ही क्या अर्थ हुआ?☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:18, 1 जून 2016 (UTC)
धन्यवाद। आगे से ध्यान रखूँगा। और चित्र के सम्बन्ध में जैसे 1 चित्र या 2 चित्र रखना? क्योंकि जब मैंने सामाचार पोस्ट किया था तब 2 चित्र थे। एक आरएलवी-टीडी का एक शायद कम्बोडिया के मंदिर का।--- चक्रपाणी  वार्ता  01:59, 2 जून 2016 (UTC)
वहाँ उपलब्ध स्थान को देखते हुये एक ही चित्र रखा जाता है। सामान्यतः सबसे नवीन समाचार का चित्र रखा जाता है लेकिन वहाँ रखा हुआ चित्र हमेशा मुक्त लाइसेंस में होना आवश्यक है और किसी नवीन घटना (जो हम समाचार में लिख रहे हैं) का नया और मुक्त चित्र मिलना बहुत आसान भी नहीं होता। अतः उस स्थिति में हम पुराने समाचार का चित्र भी रख सकते हैं। लेकिन चित्र १ से अधिक नहीं रखे जायेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:25, 2 जून 2016 (UTC)

साँचा:Infobox Weapon/sandbox[संपादित करें]

@सत्यम् मिश्र:साँचा:Infobox Weapon/sandbox क्या मैंने सही संपादन किया है? मुझे इसमें परिवर्तन कहाँ और कैसे दिखाई देंगे। मतलब केवल सैंडबॉक्स वाले बदलाव। --- चक्रपाणी  वार्ता  10:38, 1 जून 2016 (UTC)

चक्रपाणी सैंडबॉक्स वाले बदलाव देखने के लिये इसे प्रयोग करें। वैसे ही जैसे Infobox Weapon का प्रयोग होता है। जिस लेख में इसके परिणाम देखने हों उस लेख में जहाँ Infobox Weapon लिखा है उसकी जगह Infobox Weapon/sandbox लिखकर प्रीव्यू देखें। --त्यम् मिश्र बातचीत 11:52, 1 जून 2016 (UTC)

चित्र जाँच हेतु अनुरोध[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी, कृपया "चित्र:Qur'an.jpg" और "चित्र:Shiv kawad sewa sangh bhabat Reg medical camp .jpg" का लाइसंस जाँचे, इनके विवरण में २८ और १९ मई को कुछ जोड़ा गया था उसे भी देख लें। --त्यम् मिश्र बातचीत 16:10, 4 जून 2016 (UTC)

एक अनुरोध और है, भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची के हालिया इतिहास देखकर किये बदलाओं की समीक्षा करें, मुझे तो लगता है कि ज्यादातर उत्पातजनक बदलाव हटा दिए गये हैं। --त्यम् मिश्र बातचीत 01:33, 5 जून 2016 (UTC)
जाँच पूर्ण हुई। वैसे मैं चित्रों की समीक्षा 14 दिन बाद में करता हूँ जिससे हर तरह के नामांकन किये जा सके।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:20, 6 जून 2016 (UTC)
आगे से मैं भी ऐसा ही करूँगा। एक और जिज्ञासा है, मुझे कोई जरिया कभी मिला नहीं कि नए अपलोड किये गये चित्र को जाँचा हुआ कैसे चिह्नित करते हैं। यह विकल्प कहाँ होता है? --त्यम् मिश्र बातचीत 20:24, 6 जून 2016 (UTC)
यहाँ पर कुरान वाले चित्र को किसी पुस्तक का मुखपृष्ठ बताया गया था। चूँकि किसी भी पुस्तक के मुखपृष्ठ का लाइसेंस या तो पुस्तक प्रकाशक के पास होता है या फिर लेखक के पास। ऐसे चित्र को विकिपीडिया पर अपलोड नहीं किया जा सकता। इसके अतिरिक्त जब मैंने इस चित्र को गूगल चित्र खोज पर देखा तो इससे भी अधिक गुणवता के चित्र अन्य स्थानों पर मिले। जबकि जिन विश्वसनीय स्थानों पर चित्र उपलब्ध था, वहाँ पर उसको कॉपीराइट मुक्त नहीं रखा गया था। अतः यह चित्र हिन्दी विकिपीडिया कॉपीराइट उल्लंघन की श्रेणी में आया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:37, 7 जून 2016 (UTC)

नया उपकरण[संपादित करें]

संजीव जी! अंग्रेजी विकिपीडिया और कुछ अन्य प्रकल्पों पर सन्दर्भ जोड़ने और सुधारने से संबंधित ProveIt नामक उपकरण को यहाँ हिन्दी विकि पर स्थापित किया हूँ। इसे सक्रिय करके इसके द्वारा कुछ संपादन करके देखें और परीक्षण और इसके सुधार में मदद करें। यह सभी सदस्यों को प्रयोग के लिये उपलब्ध है किन्तु परीक्षण से पूर्व अबी मैंने सभी को सूचित करना उचित नहीं समझा! --त्यम् मिश्र बातचीत 00:03, 7 जून 2016 (UTC)

मैंने अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर इसे काम में लेने की कोशिश की थी लेकिन सफल नहीं हुआ था। अब मुझे कारण याद नहीं है। यहाँ मैं इसको काम में लेकर आपको सूचित करूँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:32, 7 जून 2016 (UTC)

आपके लिखे में वर्तनी की अशुद्धियाँ[संपादित करें]

अगर आप ई मेल दें तो उल्लेख करूं ? अन्यथा न लें / Hemant Shesh 13:47, 19 जून 2016 (UTC)

@हेमन्त जी: आपके वाट्सऐप पर लिख दी है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:45, 19 जून 2016 (UTC)

Article request: Kendriya Vidyalaya Tehran[संपादित करें]

Hi! Are you interested in making a Hindi version of en:Kendriya Vidyalaya Tehran? It is the Embassy of India school in Tehran, Iran.

Also, what about a Hindi version of en:Template:Indian international schools?

Thank you WhisperToMe (वार्ता) 22:29, 22 जून 2016 (UTC)

done.☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:58, 26 जून 2016 (UTC)
Thank you! WhisperToMe (वार्ता) 01:43, 8 अगस्त 2016 (UTC)

Emirates Flight 521[संपादित करें]

Hi! Do you know if anyone is interested in starting a Hindi version of en:Emirates Flight 521? WhisperToMe (वार्ता) 01:43, 8 अगस्त 2016 (UTC)

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन लेख के सम्बन्ध में[संपादित करें]

सर मुझे यह जानना है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा मीडिया के लिए जो इमेज और विडियो डाली जाती है क्या मैं उन इमेज का पृष्ठ में प्रयोग कर सकता हु। इससे तरह भी कॉपीराइट का उल्लंघन तो नहीं होगा। --जयप्रकाश (वार्ता) 01:55, 9 सितंबर 2016 (UTC)

@Jayprakash12345: मेरी जानकारी में अभी तक मैंने एक भी चित्र ऐसा नहीं देखा जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने मुक्त लाइसेंस में रखा है। अतः इन्हें मुक्त लाइसेंस में काम में नहीं ले सकते। हाँ, यदि आप उपयुक्त चित्र बतायें तो उसके बारे में बताना आसान रहेगा कि उक्त चित्र को कहाँ और किस तरह से काम में लिया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:20, 13 सितंबर 2016 (UTC)

अनुवाद[संपादित करें]

नमस्कार संजीव जी, मैं यह जानना चाहता हूँ कि अगर मेने कोई लेख इंग्लिश में बनाया है तो मैं उसका हिंदी अनुवाद कैसे कर सकता हूँ। Abhishek Kumar Amber (वार्ता) 13:21, 18 सितंबर 2016 (UTC)

@Abhishek Kumar Amber: आप अनुवाद उपकरण की सहायता से अनुवाद करना चाहते हो या सीधे? यदि आप सामग्री_अनुवाद नामक उपकरण से अनुवाद करना चाहते हो तो अपनी वरियताओं में बीटा सुविधाएँ पर जावो। वहाँ "सामग्री अनुवाद" नामक उपकरण को चुनो और इसको सहेजें। इसके बाद Ctrl+r से अपने ब्राउज़र को रिफ्रेश करें। इसके बाद विकि-पृष्ठ में दायीं तरफ उपर की ओर "योगदान" पर माउस का पोइंटर ले जायें। यह आपको "अनुवाद" का विकल्प देगा। आगे शायद आप समझ जावोगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:27, 18 सितंबर 2016 (UTC)

WHY DETELE MY USER PAGE DATA[संपादित करें]

Hi, Sir mene apna user page banaya hai par uske data delete kar diye jate hai and sir, me apne dear teacher ka panna chahata hu — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Diyaram bairwa (वार्तायोगदान) 17:55, 29 सितंबर 2016 (UTC)

आपके द्वारा लिखी हुई सामग्री प्रचार के रूप में पायी जाती है। इसके लिये आप अन्य साधनों जैसे ब्लॉग (blogspot.com, wordpress डॉट com आदि) अथवा मुफ्त वेब सुविधाओं (जैसे webs.com, weebly.com, wix.com अथवा गूगल साइट्स) का उपयोग करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:54, 1 नवम्बर 2016 (UTC)

आलोक प्रकाश पुतुल[संपादित करें]

संजीव जी, मैं विकिपीडिया पर बहुत सक्रिय नहीं हूं और ना ही इसके उपयोग को लेकर तकनीकि तौर पर दक्ष हूं। मैंने अपने गुरु और बीबीसी के वरिष्ठ पत्रकार आलोक प्रकाश पुतुल का एक पन्ना बनाया था। जिसे आपने हटा दिया. आपसे अनुरोध है कि इस पर पुनर्विचार करें। अगर श्री आलोक प्रकाश पुतुल जैसे वरिष्ठ पत्रकारों के पन्ने भी विकिपीडिया पर उपलब्ध नहीं होंगे तो फिर इसकी उपयोगिता संदिग्ध हो जायेगी.

वनिता


हिन्दी और संस्कृत सहित पाँच भारतीय भाषाओं में साहित्य विकसित करने की योजना में कृपया समर्थन कीजिए[संपादित करें]

मित्रो! हिन्दी और संस्कृत सहित पाँच भारतीय भाषाओं में साहित्य विकसित करने की योजना एक प्रोफ़ेसर ने मेटा पर रखी है। यह योजना श्री शंकराचार्य विश्वविद्यालय से सम्बंधित है। कृपया अपना समर्थन यहाँ दीजिए।--Drcenjary (वार्ता) 02:01, 6 अक्टूबर 2016 (UTC)

ध्यान दें/Sanjeev bot[संपादित करें]

आपके bot के सम्पादनों में निम्न अनियमितता पाई गई है:- 23 जुलाई 2016 शिव नगर

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:56

+37

हड़मान सागर

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:56

+37

हड़मान नगर

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:56

+37

संतोड़ा खुर्द

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:56

+37

संतोड़ा कलां

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:56

+37

कोटरा

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:56

+37

धनरी कलां

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:55

+37

धुनरिया

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:55

+37

खारी कलां

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:55

+37

भरी नगर

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:55

+37

उम्मेदसर

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:55

+37

भीमसागर

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:55

+37

मगरा

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:54

+37

गोपासरिया

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:54

+37

भांडा

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:54

+37

हाणियां

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:54

+37

रिणीयां

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:54

+37

बिंजवाड़िया

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:54

+37

पूनासर खुर्द

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:53

+37

सिरमंडी

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो 18:53

+37

पळी

सन्दर्भ अनुभाग जोड़ा

छो

उपर्युक्त में bot द्वारा सन्दर्भ शीर्षक के होते हुए भी दोबारा इसे जोड़ दिया गया है जिसकारण दो-दो सन्दर्भ शीर्षक दिखाई दे रहे हैं। ऐसे कुल पेजों की संख्या लगभग 20 है। कृपया इसे सुधार दें। धन्यवाद।। --- चक्रपाणी  वार्ता  19:30, 7 अक्टूबर 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: ध्यान दिलाने के लिए धन्यवाद, सुधार पूर्ण हुये।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:15, 7 अक्टूबर 2016 (UTC)

प्रश्न[संपादित करें]

संजीव जी, कैसे हैं आप?
आपको याद होगा कि कुछ समय पहले वार्ता:शोर का अल्गोरिद्म पृष्ठ पर मैंने अपनी निजी जानकारी दे दी थी। मैं इस जानकारी को विकिपीडिया से हटाना चाहता हूँ। क्या ये संभव है? धन्यवाद। --गौरव (वार्ता) 10:53, 13 अक्टूबर 2016 (UTC)

@Gaurav561: सम्बंधित पृष्ठ से अपनी निजी जानकारी हटाकर वि:प्रबन्धक सूचनापट पर उसकी दृश्यता छुपाने का अनुरोध करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:20, 13 अक्टूबर 2016 (UTC)
धन्यवाद --गौरव (वार्ता) 11:41, 13 अक्टूबर 2016 (UTC)

पेज को सुरक्षित करने के लिए[संपादित करें]

सर, कृपया आप इन यांग लिवेइ, लिउ यांग(अंतरिक्ष यात्री), ज़हाइ ज़हीगांग पेज को स्वतः परीक्षित या उससे अधिक स्तर पर सुरक्षित (Protected) कर दे। यह जीवित व्यक्ति से सम्बन्दित है। इंग्लिश विकिपीडिया पर यह सभी सुरक्षित पेज है।--जयप्रकाश (वार्ता) 19:08, 16 अक्टूबर 2016 (UTC)

@Jayprakash12345: आपने इन लेखों पर मेहनत की है और आपने अच्छा काम किया है। लेकिन इन लेखों में अभी भी काफी सुधार किया जा सकता है और इनको सुरक्षित करने का कोई कारण नहीं है। लेखों को सुरक्षित करने के नियमावली का ध्यान रखना पड़ता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:38, 21 अक्टूबर 2016 (UTC)

चित्र लाइसेंस के सम्बन्ध मे।[संपादित करें]

सर मैने चित्र:GSAT-4.jpg मे परिवर्तन किया है। कृपा इसे जांच कर बताये की क्या यह संतोषजनक है या नही। यदि नही तो इसकी कमी बताये। हो सके तो समाधान दे।--जयप्रकाश (वार्ता) 15:16, 31 अक्टूबर 2016 (UTC)

चित्र लाइसेंस पूरे हुए[संपादित करें]

YesY पूर्ण हुआ सर, सभी चित्रो के लाइसेंस आदि डाल दिए गए है। कृपा देख ले। धन्यबाद --जयप्रकाश (वार्ता) 07:02, 1 नवम्बर 2016 (UTC)

@Jayprakash12345: आपने अच्छा कार्य किया है। फ़िर भी कुछ सुझाव दे रहा हूँ, यदि आप इस तरह के कार्य और करेंगे तो कार्य और भी अच्छा होगा।
  1. चित्र:Vostok1.jpg में आपने कोई स्रोत नहीं दिया है। कृपया {{Information}} के सभी सम्भव प्राचलों में जानकारी दें। यहाँ स्रोत एवं विवरण अवश्य दें।
  2. आपने अधिकतर चित्र अंग्रेज़ी विकिपीडिया से लिये हैं ऐसी स्थिति में आपको उचित श्रेय अंग्रेज़ी विकिपीडिया को भी देना चाहिए। इसके लिए ऐसे सभी चित्रों में {{epg}} का उपयोग करें।
  3. आपके अनुसार चित्र:DRDO Rustom.JPG, File:Vidhwansak pic by Honhuchh.jpg तथा चित्र:Sudarshan bomb.jpg के प्रकाशनाधिकार आपके पास हैं और आप इन चित्रों को मुक्त चित्रों के रूप में प्रकाशित कर रहे हो। वास्तव में इन चित्रों के साथ ऐसा नहीं है और ये चित्र आपने अंग्रेज़ी विकिपीडिया से प्रतिलिपि किये हैं। ऐसे चित्र यहाँ अपलोड करने से पहले किसी विशेषज्ञ (उदाहरण के लिए मुज़म्मिल जी) से सम्पर्क करें। वो इन ऐसे चित्रों की ठीक से जाँच करके विकि-कॉमन्स पर अपलोड कर देंगे और हमें इन चित्रों की पुनः जाँच नहीं करनी होगी।
  4. यदि किसी चित्र को आपने ही बनाया है और आपके पास उसके प्रकाशनाधिकार हैं तो आप उस चित्र को कॉमन्स पर अपलोड करने का प्रयास करें।
मुझे लगता है आप मेरे द्वारा लिखी हुई उपरोक्त बातों को आसानी से समझ पावोगे। फिर भी कहीं किसी तरह की दुविधा हो तो मुझे लिखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:18, 1 नवम्बर 2016 (UTC)

Reverted changes on Rajasthan page[संपादित करें]

What is the point of reverting someone's changes on a page and then doing the same by yourself? That is not the wiki spirit. https://hi.wikipedia.org/w/index.php?title=%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%9C%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%A5%E0%A4%BE%E0%A4%A8&type=revision&diff=3190344&oldid=3190130— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Godara.rahul (वार्तायोगदान) 06:28, 8 नवम्बर 2016 (UTC)

This was a human mistake which was corrected back on the same time. And corrections are more than revert. But you are right in a way that those correction could be done without reverting.☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:26, 8 नवम्बर 2016 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 11 नवम्बर 2016 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख डोनाल्ड ट्रम्प से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Anamdas (वार्तायोगदान) 14:01, 11 नवम्बर 2016‎ (UTC)

पुनरीक्षक (Reviewers) के सम्बन्ध में[संपादित करें]

सर पुनरीक्षक के दौरान मुझे कुछ परेशानी आयी है। जो इस प्रकार है-

  1. क्या किसी सदस्य का सदस्य पृष्ट भी जाचने की अवयस्कता है।
  2. यदि एक ही पृष्ठ को कई बार एडिट किया गया है। तो सभी को जाचे या केवल अन्तिम वाले को।
  3. यदि जाच के दौरान किसी एडिट को पूर्ववत (Rollback) किया जाये तो उससे पूर्व क्या उसे जाचा हुआ अंकित करे।
  4. अन्य समस्या- पृष्ठ को आयत कैसे करते है। क्यकि मेरे द्वारा आयात करने पर पृष्ठ का नाम अंग्रेजी आयात हो रहा है। -जयप्रकाश (वार्ता) 22:23, 13 नवम्बर 2016 (UTC)
@Jayprakash12345: आपके प्रश्नों के उत्तर निम्न प्रकार हैं:
  1. सदस्य पृष्ठों को जाँचने की आवश्यकता नहीं है लेकिन सदस्य पृष्ठों पर भी एक सीमा से अधिक प्रचार किया गया है तो उन्हें शीह-नामांकित किया जा सकता है।
  2. यदि एक ही पृष्ठ को बार-बार सम्पादित किया गया है तो उसके सभी अवतरणों को जाँचना सुविधाजनक रहेगा। अन्यथा अन्य प्रबन्धकों-पुनरीक्षकों को भी इसकी जाँच करनी होगी।
  3. यदि आप किसी सम्पादन को पूर्ववत करते हो तो उसको जाँचा हुआ चिह्नित अवश्य करें अन्यथा आपके पुनरीक्षक होने का अन्य पुनरीक्षकों को कोई लाभ नहीं होगा।
  4. आप यदि किसी पृष्ठ को आयात करते हो तो उसका नाम, उसकी सामग्री और इतिहास उसके मूल स्थान के समान होते हैं। उसे अपनी भाषा में बनाने के लिए आपको स्थानान्तरित करके अनुवाद करना होगा। इसी कारण से मैं आपको सलाह दे रहा था कि इस अधिकार के बिना ही आप "सामग्री_अनुवाद" उपकरण को काम में लें। साँचे और मोड्यूल आयात करने के लिए आप प्रबन्धकों की सहायता ले सकते थे।
जो भी हो, आपको यदि किसी तरह की असुविधा हो तो प्रबन्धकों से सहायता लेने में संकोच न करें। आप अपने पुनरीक्षण यहाँ देख सकते हो। पुनरीक्षण कार्य में सहायता के लिए आप इस उपकरण को काम में ले सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:56, 14 नवम्बर 2016 (UTC)

बहुत बहुत धन्यवाद सर, मैंने उपकरण की सुरुआत कर दी है। यदि इस प्रकार के और उपकरण हो तो मुझे सूचित कर दे। आपके द्वारा सर मुझे विकिपीडिया जिस प्रकार ज्ञान दिया जा रहा है। वो मेरे लिए अनमोल है। धन्यवाद -जयप्रकाश (वार्ता) 14:54, 15 नवम्बर 2016 (UTC)

इस तरह के और भी उपकरण हैं और इस उपकरण के मूल कोड को देखकर आप भी अपना उपकरण विकसित कर सकते हो। विभिन्न उपयोगों के आधार पर आप आवश्यकतानुसार उपकरण का चयन कर सकते हो। आप ऐसे उपकरणों के लिए "सदस्य:SM7" से और "सदस्य:स" से बात कर सकते हो। वो शायद आपको इसके बारे में मेरे से अधिक बता सकेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:25, 15 नवम्बर 2016 (UTC)

सर दोबारा परेशानी के माफ़ चाहता हु। परंतु समय के साथ दो सवाल और ऊठे है।

  1. सदस्य जो टेस्ट पृष्ठ बनाते है जो पूर्णत अर्थहीन होते है क्य उनको हटाने के लिए शीघ्र नामांकित कर दू।
  2. जब किसी पेज का अंतर् देखता हु। तो ऊपर लिखा rollback (AGF) || rollback || rollback (VANDAL) होता है इसका क्या मतलब है। — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Jayprakash12345 (वार्तायोगदान)
@Jayprakash12345: जी! शीह परीक्षण का मापदंड सदस्य नामस्थान में बने पन्नों पर लागू नहीं होता। बाकी अन्य जगहों पर बने परीक्षण पृष्ठ आप इस मापदंड के तहत नामांकित कर सकते हैं। अगर सदस्य किसी पन्ने पर अभी कार्य कर रहा हो तो बेहतर है शीह नामांकन से पहले उससे बात कर ली जाये। दूसरी बात, आपको उपरोक्त विकल्प ट्विंकल द्वारा दिखाए जाते हैं जिनके बारे में आप यहाँ पढ़ सकते हैं। सामान्य रोलबैक का विकल्प [# संपादन वापस लें] के रूप में दीखता है। सावधानी रखने वाली बात यह कि ट्विंकल के उपकरणों के प्रयोग से रोलबैक करने पर अवतरण जाँचे हुए नहीं चिह्नित होते और इन्हें (हर अवतरण को) खुद आपको जाँचा हुआ चिह्नित करना होगा। और अपने हस्ताक्षर करना मत भूला करिये ! --SM7--बातचीत-- 08:21, 19 नवम्बर 2016 (UTC)

साफ प्रचार[संपादित करें]

सर क्या इस प्रकार के पृष्ट मोहित बेनीवाल बीजेपी पृष्ट साफ़ प्रचार की क्षेणी में आता है। -जयप्रकाश (वार्ता) 06:02, 16 नवम्बर 2016 (UTC)

@Jayprakash12345: ये पृष्ठ साफ़ प्रचार की श्रेणी में आता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:22, 16 नवम्बर 2016 (UTC)

पुरालेख की कड़ी[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी ! मैंने "विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट" का दूसरा पुरालेख विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट/पुरालेख २ बनाया है। लेकिन विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट पन्ने पर इसकी कड़ी नहीं प्रदर्शित हो रही। समय मिलने पर इसे देख लें। --SM7--बातचीत-- 21:55, 19 नवम्बर 2016 (UTC)

इसे ठीक कर दिया है और अब ५वें पुरालेख तक कोई समस्या नहीं होगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:28, 20 नवम्बर 2016 (UTC)

सोनम गुप्ता बेवफा है[संपादित करें]

सर सोनम गुप्ता बेवफा है पृष्ट काफी विवादों मे है। इसका इतिहास देखे। कुछ स्दशय इसे मूर्खता बताते है। कुछ गलत शव्दों का प्रयोग करते है। कुछ इसे सोनम गुप्ता नाम की लड़कियो के प्रति गलत मानते है। जो सही भी है। इस पृष्ट को जाच ले। हो सके तो पृष्ट को हटा दे। ऐसे पृष्ट ज्ञानकोष नही होते है। आज यह टैन्ड कर रहा है। कल और कोई होगा। सभी को ज्ञानकोष कहकर तो पृष्ट नही बनाया जा सकता है। या इसे सुरक्षित कर दे। मैं अपना मत साफ कर चुका हु। आगे आप विकिपीडिया नीति से मुझसे जायदा परिचत है। इसलिए आप इसे देख ले। परेशानी के लिए माफी चहुंग। धनयवाद।--जयप्रकाश >>> वार्ता 21:10, 20 नवम्बर 2016 (UTC)

@Teacher1943 और Jayprakash12345: उपरोक्त लेख को हटाने हेतु चर्चा के लिए नामांकित करके आगे की चर्चा कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:56, 21 नवम्बर 2016 (UTC)
  • सर ये पृष्ट ज्ञानकोश से बहार होना चाहिये जिस प्रकार जयप्रकाश जी ने टिप्पड़ी दी बिल्कुल सही है।धन्यवाद.({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 14:48, 21 नवम्बर 2016 (UTC))


हैलो[संपादित करें]

मैं माफि माँगना चाहती हूँ, मैं इन दोनों पृष्ठों का विलय जरूर कर दूंगी। वह विलय साँचा गलती से हताया गया था।☆★shamzzee (✉✉)

मानस मादरेचा[संपादित करें]

सर एक बार इसे वार्ता:मानस मादरेचा देख ले। कई बार पिंग करने पर भी आप का उत्तर नहीं मिला। --जयप्रकाश >>> वार्ता 08:52, 12 दिसम्बर 2016 (UTC)

साँचा {{नाम बदलें}} का वार्ता पन्नों पर प्रयोग[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी, एक पुरानी चर्चा में मैंने आपसे इस समस्या का ज़िक्र किया था। साँचा {{नाम बदलें}} काप्रयोग जिन वार्ता पन्नों पर किया गया है वे चर्चा के समाप्त होने के बावजूद श्रेणी:विकिपीडिया रखरखाव में ही श्रेणीबद्ध होते बने रहते थे।

उस समय तो मैं इसे नहीं सुधार पाया था, परन्तु {{नाम बदलें}} में पर्याप्त सुधार हेतु मैंने कुछ मॉड्यूल और साँचे अंग्रेजी विकि से आयात करके {{नाम बदलें/sandbox}} बनाया है। साथ ही {{नाम बदलें/old}} भी निर्मित किया है। वर्तमान में जिन वार्ता पन्नों पर {{नाम बदलें}} लगा हुआ है उनसे इसे हटा कर {{नाम बदलें/old}} प्रयोग कर दिया जाय तो ये वार्ता पन्ने श्रेणी:विकिपीडिया रखरखाव में श्रेणीबद्ध होना बंद हो जायेंगे। यहाँ एक पन्ने पर पुराने साँचे को हटा कर {{subst:नाम बदलें/old}} का प्रयोग करके देखा भी है।

आप समय मिलने पर {{नाम बदलें/sandbox}} को टेस्ट करके और इसके साथ जुड़े Module:Requested move/sandbox‎ में किये अनुवादों को जाँच कर देखें। इसके बाद यदि सबकुछ ठीक मिला तो इस sandbox वर्जन से मूल साँचे को बदल दूँगा। पुराने साँचे उन सारे वार्ता पन्नों से हटा कर {{नाम बदलें/old}} का प्रयोग भी AWB द्वारा सेमी-ऑटोमेटिक मोड में कर दूँगा। --SM7--बातचीत-- 18:34, 26 दिसम्बर 2016 (UTC)

@SM7: पहली नज़र में तो देखने में ठीक ही लग रहा है। आप कार्य आरम्भ करें। कहीं कुछ गड़बड़ दिखाई दी तो उसे बाद में सुधार दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:34, 28 दिसम्बर 2016 (UTC)
साँचा और इसका मॉड्यूल नए रूप में स्थापित कर दिया है। जहाँ इसका प्रयोग पुराने रूप में हो रहा है वहाँ धीरे-धीरे {{नाम बदलें/old}} को सब्स्टीच्यूट कर दूँगा। --SM7--बातचीत-- 13:49, 29 दिसम्बर 2016 (UTC)
मुझे लगा था यह आसान होगा। पर बहुत से ऐसे हैं जिनपर निर्णय आज तक हुआ ही नहीं! --SM7--बातचीत-- 18:42, 12 जनवरी 2017 (UTC)
@SM7: यह ही तो समस्या है अन्यथा मैं अपनी बॉट को लगाकर यह कार्य बहुत पहले ही पूर्ण करने में आपका सहयोग कर देता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:50, 12 जनवरी 2017 (UTC)
मैं इसे मैनुअली ही कर दूँगा धीरे-धीरे। वैसे मैंने यह संपादन देखा, जिसमें आपने शीर्ष और तल में जिन साँचो को subst: किया है उन्हें खोज नहीं पाया (अंग्रेजी के Template:RM top के समकक्ष)। क्या इन साँचो का नाम बताएँगे, जिससे मैं भी इनका प्रयोग कर सकूं। --SM7--बातचीत-- 12:30, 13 जनवरी 2017 (UTC)

┌───────────────────────┘
@SM7: अब इतनी पुरानी बात तो मुझे याद नहीं लेकिन शुरूआती दौर में मैं जब साँचो को subst: करना नहीं जानता था तब मैं किसी अन्य (मुख्यतः बिल विलियम कॉम्पटन जी) के अथवा अन्य विकि-समुदाय से भी सम्बंधित सम्पादनों को उठाता था और उनका अनुवाद करके जोड़ देता था। देखने में यह कार्य ऐसा ही लगता था जैसे मैंने किसी साँचे से किया है लेकिन कार्य पूर्ण रूप से मैनुअल होता था। शायद यह भी एक ऐसा ही कार्य हो!☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:11, 13 जनवरी 2017 (UTC)

तब ऐसा करता हूँ कि अंग्रेजी के Template:RM top को आयात करके आपके उस संपादन द्वारा जुड़ने वाले पाठ की तरह अनूदित कर देता हूँ। विकिपीडिया:स्थानान्तरण का विस्तार करके वहाँ प्रक्रिया और संबंधित साँचों का विवरण जोड़ दूँगा। और विकिपीडिया:लेख नाम स्थानान्तरण की सामग्री का भी विलय इसी विकिपीडिया:स्थानान्तरण पन्ने में कर देना उचित होगा। --SM7--बातचीत-- 13:27, 13 जनवरी 2017 (UTC)

साँचा {{Lifetime}} में आपके द्वारा सुधार[संपादित करें]

उपरोक्त साँचे में आपने श्रेणीकरण हेतु कुछ परिवर्तन किये हैं। हालाँकि यह अभी वांछित परिणाम नहीं दे रहा। इसे subst: किया जाना है और परिणाम स्वरूप डिफौल्टसॉर्ट और दो श्रेणियाँ भ ही जुड़नीं चाहियें। मैंने इसे प्रयोग करके देखा यहाँ, जिसमें काफी कुछ जुड़ जा रहा है। सही रूप में अंक परिवर्तक साँचे को अपना काम करके हट जाना चाहिए खुद भी नहीं जुड़ना चाहिए। --SM7--बातचीत-- 19:36, 26 दिसम्बर 2016 (UTC)

@SM7: हाँ, आपका विचार उचित है और सम्भव भी है। मुझे देखना पड़ेगा क्योंकि मुझे तकनीकी सम्पादन किये काफी समय हो गया है, आप भी देखो, यह ज्यादा मुश्किल नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:29, 27 दिसम्बर 2016 (UTC)
मुझे तो शुरू से ही देखना पड़ेगा, क्योंकि मैंने यह कभी नहीं किया। प्रयास करता हूँ। --SM7--बातचीत-- 13:50, 29 दिसम्बर 2016 (UTC)
@SM7: वर्तमान स्वरूप ऐसा परिणाम दे रहा है। अब आप किस तरह का बदलाव चाहते हो?☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:30, 31 दिसम्बर 2016 (UTC)
मैंने यहाँ लिखा {{subst:Lifetime|1969|2015|Mishra, R}} और सहेज दिया। जुड़ा {{DEFAULTSORT:Mishra, R}} [[Category:1969 births]] [[Category:2015 deaths]] (देखें। ऐसे ही यहाँ भी होना चाहिए। --SM7--बातचीत-- 17:53, 31 दिसम्बर 2016 (UTC)
@SM7: अभी, {{subst:सदस्य वार्ता:संजीव कुमार/test|1990|2017}} लिखकर देखो। इसका परिणाम शायद अपेक्षित लगे। मुझे लगता है, सदस्य वार्ता:संजीव कुमार/test की सामग्री को प्रतिलिपि किया जा सकता है अथवा इसका लुआ में पृष्ठ भी निर्मित किया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:36, 1 जनवरी 2017 (UTC)
एकदम सही ! बधाई। और मैंने भी सीख लिया। इसे ही स्थापित कर दें। लुआ संस्करण बनाने तक यह भी सही है। जैसा समय मिले लुआ संस्करण बना दीजियेगा। --SM7--बातचीत-- 09:44, 1 जनवरी 2017 (UTC)

┌───────────────────────┘
@SM7: कृपया {{subst:सदस्य वार्ता:संजीव कुमार/test|MISSING}} {{subst:सदस्य वार्ता:संजीव कुमार/test|UNKNOWN}} {{subst:सदस्य वार्ता:संजीव कुमार/test|MISSING|MISSING}} {{subst:सदस्य वार्ता:संजीव कुमार/test|MISSING|UNKNOWN}} को भी देख लें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:49, 1 जनवरी 2017 (UTC)

देख लिया, ठीक है। --SM7--बातचीत-- 10:16, 1 जनवरी 2017 (UTC)

लेखों को विकिडाटा से जोड़ने की क्षमता[संपादित करें]

संजीव जी,

हार्दिक प्रणाम! आपका बॉट जहाँ कई अच्छे कार्य करता है, आपसे मैं निवेदन करना चाहूँगा कि कृपया इसे विकिडाटा से जोड़ने की क्षमता भी रखिए। आज मैंने अभिकलन का इतिहास विकिडाटा को से जोड़ा, हालांकि लेख कई वर्ष पूर्व लिखा गया था। धन्यवाद! --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:53, 4 जनवरी 2017 (UTC)

@मुज़म्मिल जी, मेरे बॉट खाते को बॉट-फ्लैग तो विकिडाटा पर भी मिला हुआ है लेकिन अभी तक मैं अन्तर्विकि वाला कोड समझ नहीं पाया अतः अभी यह कार्य सम्भव नहीं है लेकिन ज्यों ही सम्भव हुआ, मैं यह कार्य भी करना आरम्भ कर दूँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:15, 4 जनवरी 2017 (UTC)
जी, यह एक महत्वपूर्ण कार्य सम्पन्न हो जाएगा।--मुज़म्मिल (वार्ता) 18:02, 5 जनवरी 2017 (UTC)

विकिपीडिया:स्वतः_परीक्षित_अधिकार_हेतु_निवेदन#j ansari[संपादित करें]

संजीव जी कृपया यह अपनी राय देँ विकिपीडिया:स्वतः_परीक्षित_अधिकार_हेतु_निवेदन#j ansari (जसीम अली अंसारी (वार्ता) 13:35, 9 जनवरी 2017 (UTC))

आई पी पर रोक[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी, अंग्रेजी के ग्रामर पर ढेर सारे लेख बनाने वाले आई पी को (रेंज) 8.37.231.### को यदि उचित समझें तो कम से कम एक हप्ते के लिए ब्लॉक कर दें। --SM7--बातचीत-- 14:19, 10 जनवरी 2017 (UTC)

आगे से सम्पादन होने पर इस शृंखला को ही अवरोधित कर दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:46, 11 जनवरी 2017 (UTC)
फिलहाल तो इन शीर्षकों के अंदर विद्यमान एक ख़ास पैटर्न को रोकने हेतु कुछ उपाय किया है जिससे इस तरह के शीर्षक ही निर्मित न किये जा सकें। आगे देखते हैं। --SM7--बातचीत-- 13:58, 11 जनवरी 2017 (UTC)
ये बहुत अच्छा किया आपने।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:02, 11 जनवरी 2017 (UTC)
अब क्या इस रोक को हटा दिया जाय ?--SM7--बातचीत-- 21:11, 25 जनवरी 2017 (UTC)
@SM7: अभी इसे जारी रहने दो। आगे यदि कहीं समस्या आये तो हटा देना उचित रहेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:52, 26 जनवरी 2017 (UTC)

विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार[संपादित करें]

संजीव जी, कृपया मेरे समाचार पर टिप्पणी कीजिये अन्यथा वह बासी हो जायेगी।--प्रतीक मालवीय 14:04, 11 जनवरी 2017 (UTC)

Authority Control[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी, हाल ही में किसी ने श्रेणी:उपयोगकर्ता पृष्ठ ORCID रसोई निर्मित की। मुझे लगता हैं इस जैसी कुछ श्रेणियाँ शायद अभी भी इसके द्वारा जुड़ने की संभवना है जिनके नाम में रसोई बचा हुआ है। आप इसका सुधार कर रहे थे, कृपया ध्यान दें। --SM7--बातचीत-- 05:21, 16 जनवरी 2017 (UTC)

@SM7: अभी इस श्रेणी पर कोई पृष्ठ नहीं आता। ये श्रेणी {{authority control}} साँचे से आती थी लेकिन बाद में इसके स्थान पर श्रेणी:ओ॰आर॰सी॰आई॰डी॰ अभिज्ञापक वाले विकिपीडिया पृष्ठ आने लग गयी। शायद उस समय यह श्रेणी हटाये बिना रह गयी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:26, 16 जनवरी 2017 (UTC)
यह सुधार कर दिया है। दोनों को विलय कर दिया। --SM7--बातचीत-- 21:10, 25 जनवरी 2017 (UTC)

Module:Math[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी, मैं Module:Math को अंग्रेजी से आयात द्वारा अद्यतन कर रहा हूँ। कोड में होने वाला बदलाव काफ़ी बड़ा है लेकिन प्रभाव उतना बड़ा नहीं; इससे कुल तेरह पन्ने वर्तमान समय में जुड़े हैं। मैंने सभी के लिए इसकी जाँच कर ली है, किसी पन्ने पर इस अद्यतन से कोई गड़बड़ी नहीं होगी। फिर भी यदि कुछ त्रुटि दिखे तो कृपया सूचित करें। --SM7--बातचीत-- 12:47, 19 जनवरी 2017 (UTC)

साँचा:Infobox का अद्यतन[संपादित करें]

नमस्ते संजीव जी, साँचा:Infobox को लुआ आधारित रूप में अद्यतन करना चाहिए !--SM7--बातचीत-- 19:34, 19 जनवरी 2017 (UTC)

@SM7: आपने आयात किया था। बाद में लागू क्यों नहीं किया?☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:21, 20 जनवरी 2017 (UTC)
एक अन्य कार्य भी किया जा सकता है। वर्तमान में {{ज्ञानसन्दूक}}, 15411 पृष्ठों पर तथा {{Infobox}}, 15257 पृष्ठों पर प्रयुक्त है। अतः पहले बॉट के माध्यम से {{infobox}} को "सा:ज्ञानसन्दूक" से प्रतिस्थापित कर दिया जाये और उसके बाद नये सा:infobox को लुआ पर आधारित रखा जाये। धीरे-धीरे सब सही हो जाने पर दोनों का विलय कर दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:24, 20 जनवरी 2017 (UTC)
यही सबसे उचित है। मैं प्रयास करता हूँ। --SM7--बातचीत-- 21:09, 25 जनवरी 2017 (UTC)
काफी साँचों से {{Infobox}} का प्रयोग बॉट द्वारा हटा दिया है, अभी भी कई जगह ट्रांस्क्लूड हो रहा है। कृपया बाकी बचे ट्रांसक्लूजन देखकर बतायें कि इन्हें कैसे बदला जाय। --SM7--बातचीत-- 16:00, 29 जनवरी 2017 (UTC)

हिंदी का बढ़ावा[संपादित करें]

क्या हिंदी विकिपेडिया में लेख बढ़ने के लिए कोई परियोजना वर्तमान में चल रही है ? अगर ऐसा है तो फ़ौरन मुझे बताएं । GhaniBhai (वार्ता) 05:41, 22 जनवरी 2017 (UTC)

@GhaniBhai: मेरी जानकारी में ऐसी कोई विशेष परियोजना नहीं चल रही लेकिन यदि अच्छी गुणवता के लेख आप बनाना चाहते हो तो आपका स्वागत है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:01, 22 जनवरी 2017 (UTC)
संजीव जी! मेरे विचार में हमें कोई एक परियोजना शुरू करना चाहिए। --जूनियर एनटिआर (वार्ता) 01:57, 25 जनवरी 2017 (UTC)
@जूनियर एनटिआर: उत्तर भारत में सामान्यतः मात्रा और गुणवत्ता (quantity and quality) में बेहतर की चर्चा चलती रही है और लोग सामान्यतः मात्रा को बढ़ावे पर ध्यान देते हैं। लेकिन ध्यान रहे, कम गुणवता में मात्रा बढ़ाना आसान है और यह कार्य तो केवल गुणवता के बाद ही पहचाना जाता है। एक अच्छा गुणवता का कार्य आपको नोबेल पुरस्कार दिला सकता है लेकिन खराब गुणवता के हज़ारों कार्य भी आपको एक पुरस्कार नहीं दिला सकता। अतः हमें लेख संख्या बढ़ाने पर नहीं बल्कि गुणवता बढ़ाने पर कार्य करना चाहिए जिसके लिए एक परियोजना चल रही है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:14, 25 जनवरी 2017 (UTC)

पृष्टो को जोड़ने के संदर्भ में[संपादित करें]

संजीव जी सहायता:आयात कैसे करें और सहायता:भाषा कड़ी कैसे जोड़े को कहा जोड़े। ताकि अन्य सदस्यों को इसका लाभ मिल सके। --जयप्रकाश >>> वार्ता 22:14, 24 जनवरी 2017 (UTC)

इस बारे में आप अनामदास जी से सम्पर्क करें। शायद वो अच्छा सुझाव देंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:21, 25 जनवरी 2017 (UTC)
@Jayprakash12345: - क्या आपने बायीं ओर साइडबार में समाज मुखपृष्ठ देखा है? --अनामदास 12:34, 25 जनवरी 2017 (UTC)
@Anamdas: जी आप ही इन्हें जोड़ दे। --जयप्रकाश >>> वार्ता 13:50, 25 जनवरी 2017 (UTC)
@Jayprakash12345: - हर काम हम कर देंगे तो आप कब सीखेंगे?--अनामदास 16:32, 26 जनवरी 2017 (UTC)

स्टीवर्ड चुनाव और आपका सुझाव[संपादित करें]

@संजीव कुमार और Anamdas: जी, पिछली रात मैं भारतीय समय के अनुसार रात के बारह बजे तक आशीष जी की प्रतीक्षा कर रहा था कि इस बार स्टीवर्ड चुनाव में वे आगे आएँ जैसा कि उन्होंने पहले अपने स्वीकृति दी थी। परन्तु कल नामांकन का अंतिम दिन था, यदि कोई आगे नहीं आता तो हिन्दी विकि से किसी के निर्वाचित होने की कोई सम्भावना ही नहीं थी। चूँकि आशीष के आगे आने से पूर्व एक विकल्प के रूप में आपने और मनोज जी ने मेरे नाम का सुझाव दिया था, इस कारण मैंने समय समाप्त होने से पूर्व पिछले वर्ष प्रस्तुत किए गए अपने आवेदन में मामूली फेर-बदल करके पुनः प्रस्तुत किया। एक और बात -- हालाँकि तकनीकी कारणों से मैं उर्दू का प्रशासक हूँ और इसलिए मुझे अपने आवेदन में इस बात को सबसे आगे प्रस्तुत करनी पड़ी, पर मैंने अपने सम्पादन का अधिकाँश समय हिन्दी पर लगाया था। १०१५ में ७० से अधिक प्रतिशत समर्थन प्राप्त करके मैं यहाँ प्रबंधक नहीं बन पाया तब मुझे उस समय मात्र १००० सम्पादनों के होने पर भी उर्दू समुदाय ने अपने इतिहास में १७ मतों के समर्थन (शून्य विरोध) में चुना था, जिसके पश्चात उर्दू विकिपीडिया पर मेरी सक्रियता काफ़ी बढ़ गई। एक प्रबंधक के रूप में मैंने कई नए सदस्य समूह बनाए, उदार नीतियों को पारित किया, भारत सम्बंधित सामग्री को सुधारा और कई सदस्यों की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास किया जो मेरे अधिकार-क्षेत्र से कहीं अधिक थे, जैसे कि कॉमन्ज़ पर से अनिश्चिकाल का अवरोध हटाना। इसके बावजूद हिन्दी विकिपीडिया से भी मेरा लगाव बना रहा है -- परीक्षण कार्य, सदस्यों की सहायता, लेखों में सुधार, आदि हमेशा ही जारी रहे हैं। आशा है कि हिन्दी समुदाय भी मेरे कार्यों से परिचित होगा। धन्यवाद! --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:12, 29 जनवरी 2017 (UTC)

Article request: O'Hare International Airport[संपादित करें]

I notice en:O'Hare International Airport doesn't have a Hindi article. At O'hare I saw an airport information dispaly which shows Hindi as one of the languages. I suspect many Indians pass through the airport. Are you interested in making a short Hindi article on the airport? Thanks WhisperToMe (वार्ता) 23:37, 8 फ़रवरी 2017 (UTC)

@WhisperToMe: ओ हरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे Partially done.--जयप्रकाश >>> वार्ता 20:05, 9 फ़रवरी 2017 (UTC)
Thank you so much! Adding a link to the Wikimedia Commons WhisperToMe (वार्ता) 03:42, 25 फ़रवरी 2017 (UTC)

क्या आप जानते हैं में आपका लेख[संपादित करें]

Updated DYK query आपके द्वारा सुझाए गए लेख बाई यांग के तथ्य को क्या आप जानते हैं? मे 11 फ़रवरी, 2017 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल मे बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाएँ।

--अनामदास 00:45, 13 फ़रवरी 2017 (UTC)

भ्रमवश पुनर्निरीक्षण[संपादित करें]

नमस्ते सञ्जीवमहोदय..। यहाँ भ्रमवश मैंने पुनर्निरीक्षण कर दिया है। कृपया आप इस पर अवधान करें। मैं गुर्जर या जाट विषय पर कुछ अधिक नहीं जानता अतः इसे पुनर्निरीक्षित करने में अक्षम हूँ। अस्तु। ॐNehalDaveND 12:35, 15 फ़रवरी 2017 (UTC)

हटाने हेतु[संपादित करें]

कृपया सदस्य:SM7/closeXFD.js को हटा दें। खाली करना एक तरह से सदस्य अनुरोध ही है। --SM7--बातचीत-- 19:24, 15 फ़रवरी 2017 (UTC)

आपका बॉट[संपादित करें]

संजीव जी, आपके द्वारा अभी जो सम्पादन हटाया गया है वो कई जगह पर हुआ है। कई जगह पूरा मतलब ही बदल गया। ऐसे ही बॉट द्वारा . को "डॉट" कर दिया जिससे भी काफी नुकसान हुआ है।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 13:57, 21 फ़रवरी 2017 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: . को "डॉट" वाला उदाहरण बतावो? इस तरह की गलतियाँ तो पुनः सुधार दूँगा। हाँ, जो मैंने पूर्ववत किये हैं, ऐसे सम्पादन बहुत कम हैं जो गलत स्थान पर हुये हैं क्योंकि इनमें से अधिकतर मैंने देख-देख कर किये थे अन्त में ३०-४० बिना देखे कर दिये थे अतः वो थोड़ी गलतियाँ रह गयी। अतः आपको कहीं दिखाई दे तो मुझे बतायें, मैं सुधार कर दूँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:20, 21 फ़रवरी 2017 (UTC)

नरसिंहपुर[संपादित करें]

यह लेख मनोज जी ने पहले ही हटा दिया पर चर्चा बंद नहीं की। मैंने कोशिश की तो सब गलत हो गया। कृपया इसे ठीक करें।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 17:02, 24 फ़रवरी 2017 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: अनामदास जी ने शायद इतिहास देखे बिना ही निर्णय ले लिया। कृपया लेख का पुनः निरीक्षण करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:46, 24 फ़रवरी 2017 (UTC)

रमाबाई आंबेडकर[संपादित करें]

इस लेख में मैंने विस्तार किया था और दो मराठी अपलेखों का अनुदान भी किया किंतु आपने उसे बदलाव सहेजे से पहले ही आपने संपूर्ण लेख के संपादन हटा दिए !! संदेश हिवाळे (वार्ता) 18:09, 5 मार्च 2017 (UTC)

@संदेश हिवाळे: आप उत्तर देना पसन्द नहीं करते। प्रबन्धक सूचनापट पर मैंने आपको एक प्रश्न पूछा था, आपने उसका उत्तर देना पसन्द नहीं किया। अब मेरे पास आपके द्वारा किये जा रहे सम्पादनों की समीक्षा के अलावा और कोई विकल्प नहीं रहता। आपने उपरोक्त पृष्ठ में अपना मूल शोध लिखा था और किसी तरह का एक भी सन्दर्भ नहीं दिया। अतः मेरे पास उस मूल शोध को हटाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:11, 5 मार्च 2017 (UTC)

सन्दर्भ:साबरमती के संत.... @ चौपाल[संपादित करें]

आपका सन्देश पढ़ा, मैंने लेख के अवतरण देखे, किन्तु हटाने लायक उपयुक्त कारण समझ में नहीं आया, अतः कारण तो वे प्रबन्धक ही बता सकते हैं। हां, लेख में सुधार अवश्य कर सकते थे, वो संभावना तो अधिकांश लेखों में रहती ही है। मैं अभी भी पुनः उस लेख तो दोबारा तैयार कर सकता था, किन्तु पुनर्स्थापन का मामला था, अतः छोड़ दिया, वर्ना ये तो कुछ मिनटों का काम है। मेरी राय में पुनर्स्थापन किया जा सकता है। शेष सर्व सम्मति। आवश्यकता हो तो अवश्य सूचित कीजियेगा। आशीष भटनागरवार्ता 23:43, 5 मार्च 2017 (UTC)

@आशीष भटनागर: कृपया अपना सन्देश चौपाल पर लिखें। मैं पहले दो बार व्यक्तिगत वार्ता कर चुका हूँ लेकिन साथी प्रबन्धक का उत्तर है कि पुनः स्थापित कर लो। लेकिन मेरे प्रश्न का उत्तर नहीं मिल रहा। मैं साथी प्रबन्धक का उत्तर चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:04, 6 मार्च 2017 (UTC)


सदस्यनाम में परिवर्तन हेतु[संपादित करें]

नमस्कार संजीव जी, कैसे हैं आप?? संजीव जी मेरा जो सदस्यपृष्ठ है उसमे मेरा सदस्यनाम गलत हो गया है तो मैं उसे कैसे सही कर सकता हूँ कृपया बताएं?? यह पृष्ठ है सदस्य:Abhishek Kumar Amber/प्रयोगपृष्ठ Abhishek Kumar Amber (वार्ता) 13:17, 12 मार्च 2017 (UTC)

@Abhishek Kumar Amber: आपको सदस्य नाम परिवर्तित करना है या फिर अपना प्रयोगपृष्ठ स्थानान्तरित करना है?☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:59, 13 मार्च 2017 (UTC)

संजीव जी मुझे दोनों परिवर्तित करवाने है यह मेरा वास्तविक नाम नहीं है मेरा वास्तविक नाम सिद्धार्थ शुक्ला है मैं अब वहीं नाम से संपादन करना चाहता हूँ ताकि मेरे द्वारा किये गए संपादन मेरा असली नाम से हो। Abhishek Kumar Amber (वार्ता) 12:21, 23 मार्च 2017 (UTC)

@Abhishek Kumar Amber: देखें सदस्य नाम बदलना।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:35, 23 मार्च 2017 (UTC)

JayprakashBot का सम्पादन करना[संपादित करें]

संजीव कुमार जी, मे कुछ दिनो से अपने बॉट से सम्पादन कर रहा हु। यहा चर्चा के अनुसार मे अपने बॉट द्वारा कुछ सम्पादन कर सकता हु। मे अभी अपने बॉट के कार्य शेली को समझ रहा हु। आप यहा प्रबन्धक है। अन्त आपको सुचना देना अवस्यक है। --जयप्रकाश >>> वार्ता 14:25, 16 मार्च 2017 (UTC)

समर्थन और समीक्षा में अंतर[संपादित करें]

  • समर्थन : किसी तथ्य /अभिमत /प्रकरण को विना तर्क के स्वीकार करना /हाँ करना समर्थन है।
  • समीक्षा : जब किसी तथ्य /अभिमत /प्रकरण के गुण एवं दोष दोनों का प्रमाण सहित उल्लेख करते हुए व्यक्ति अपना अभिमत प्रकट करता है तो उसे समीक्षा कहते हैं
  • प्रश्न पूँछने के लिए धन्यवाद।-- ए० एल० मिश्र (वार्ता) 10:55, 22 मार्च 2017 (UTC)

डुप्लिकेट शीर्षक[संपादित करें]

कृपया चेनानी-नाशरी सुरंग /चेनानी-नाशिरी सुरंग में से एक हटाएँ या एक में मिला दें.धन्यवाद।-- ए० एल० मिश्र (वार्ता) 13:46, 2 अप्रैल 2017 (UTC)

भूस्थिर उपग्रह प्रक्षेपण यान संस्करण 3[संपादित करें]

यदि भाविष्य मे समय मिले तो भूस्थिर उपग्रह प्रक्षेपण यान संस्करण 3 देख लेना सजीव जी।--जयप्रकाश >>> वार्ता 06:52, 5 अप्रैल 2017 (UTC)

अमरसिंह राठौड़ पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ अमरसिंह राठौड़ को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व6ल के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व6ल • साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन - लेख

इस मापदंड में वे सभी लेख आते हैं जो साफ़ तौर पर कॉपीराइट उल्लंघन हैं और जिनके इतिहास में उल्लंघन से मुक्त कोई भी अवतरण नहीं है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिनपर डाली गई सामग्री का कॉपीराइट स्वयं उसी सदस्य के पास है और सदस्य ने उसका पहला प्रकाशन किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत नहीं किया है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिन्हें किसी अन्य वेबसाइट अथवा ब्लॉग से ज्यों-का-त्यों अथवा बहुत कम बदलावों के साथ कॉपी-पेस्ट कर के बनाया गया है।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 18:28, 22 अप्रैल 2017 (UTC)