विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने की नीति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(विकिपीडिया:हटाना से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

विकिपीडिया पृष्ठों को प्रबंधक एवं उत्पात नियंत्रक हटा सकते हैं। पृष्ठ हटाये जाने पर वह पृष्ठ और उसके सभी पुराने अवतरण अंतर्जाल पर दिखाई देना बन्द हो जाते हैं। हटाए गए पृष्ठों को उत्पात नियंत्रक एवं प्रबंधक वापस ला सकते हैं।

यह विकिपीडिया नीति हटाने की जगह कुछ विकल्प देती है जिन्हें पृष्ठ हटाने से पहले प्रयोग करने की कोशिश करनी चाहिए। यह नीति बताती है कि विकिपीडिया पृष्ठों को कब और किन कारणों से हटाया जा सकता है और हटाने की क्या-क्या प्रक्रियाएँ हैं।

अन्य विकल्प

पृष्ठ हटाने की जगह कई विकल्प मौजूद हैं:

  • लेख को बेहतर बनाना: यदि लेख का विषय ज्ञानकोश के अनुकूल है तो उसे बेहतर बनाया जा सकता है।
  • विलय करना: यदि एक ही विषय पर एक से अधिक लेख बन गए हैं तो सभी लेखों को एक उचित नाम पर विलय करा जा सकता है। यदि किसी ऐसे विषय पर लेख बन गया हो जो स्वयं में सम्पूर्ण लेख जितना बड़ा नहीं है तो उसे किसी सम्बन्धित विषय के लेख में भाग के तौर पर विलय किया जा सकता है।
  • पुनर्निर्देशन: यदि एक से अधिक ऐसे लेख बन गए हैं जिनमें हूबहू सामग्री है तो उन सबको एक ही लेख पर पुनर्निर्देशित करा जा सकता है।
  • अन्य प्रकल्प: यदि पृष्ठ ज्ञानकोश के बजाए विकिमीडिया फाउन्डेशन के अन्य किसी प्रकल्प के अनुरूप है तो उसे हटाने से पहले उस प्रकल्प पर निर्यात कर देना चाहिए।
  • आर्काइविंग: यदि पृष्ठ पर ऐसी सामग्री अथवा चर्चा हो जो भविष्य में काम आ सकती है, तो पृष्ठ को हटाने के बजाए उसका पुरालेख बना लेना चाहिए।

शीघ्र हटाना

लघु पथ:
वि:शीह

पृष्ठों को निम्न कारणों से बिना किसी मत के शीघ्र हटाया जा सकता है:

वैश्विक मापदंड

ये मापदंड विकिपीडिया पर सभी प्रकार के पृष्ठों, अर्थात सभी नामस्थानों पर लागू होते हैं:

कूट मापदंड व्याख्या
; व1. अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"
; व2. परीक्षण पृष्ठ इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है, अर्थात यह जानने के लिये कि सचमुच सदस्य वहाँ बदलाव कर सकता है या नहीं। इस मापदंड के अंतर्गत सदस्यों के उपपृष्ठ नहीं आते।
; व3. साफ़ बर्बरता इस मापदंड के अंतर्गत ऐसे पृष्ठ आते हैं जिनपर केवल बर्बरता हो। इसमें केवल वही पृष्ठ आते हैं जिनके इतिहास में बर्बरता मुक्त कोई भी अवतरण न हो।
; व4. साफ़ धोखा इस मापदंड के अंतर्गत वे पृष्ठ आते हैं जिनपर साफ़ दिखाई दे रहा धोखा हो।
; व5. ख़ाली पृष्ठ इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें कोई सामग्री नहीं है, और न ही किसी पुराने अवतरण में थी। यद्यपि यदि ऐसे पृष्ठ अगर किसी ऐसे विषय पर हों जिसपर पृष्ठ बन सकता है तो उसमें सामग्री डालने की कोशिश करनी चाहिए, परंतु ऐसा करना अनिवार्य नहीं है। ऐसे पृष्ठों को इस मापदंड के अंतर्गत हटाया जा सकता है।
; व6. साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन इस मापदंड में वे सभी पृष्ठ आते हैं जो साफ़ तौर पर कॉपीराइट उल्लंघन हैं और जिनके इतिहास में उल्लंघन से मुक्त कोई भी अवतरण नहीं है। जिन पृष्ठों के इतिहास में कोई भी कॉपीराइट उल्लंघन मुक्त अवतरण हो उन्हें इस मापदंड के अंतर्गत नहीं हटाया जा सकता, बलकी उन्हें उस अवतरण पर पूर्ववत कर दिया जाना चाहिए। इसमें वे पृष्ठ भी आते हैं जिनपर डाली गई सामग्री का कॉपीराइट स्वयं उसी सदस्य के पास है और सदस्य ने उसका पहला प्रकाशन किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत नहीं किया है।
; व6ल. लेख इसमें वे लेख भी आते हैं जिन्हें किसी अन्य वेबसाईट अथवा ब्लॉग से ज्यों-का-त्यों अथवा बहुत कम बदलावों के साथ कॉपी-पेस्ट कर के बनाया गया है।
; व6फ़. फ़ाइलें वे सभी फ़ाइलें जो अंतरजाल पर किसी ऐसी वेबसाइट से लिये गए हैं जो साफ़-साफ़ फ़ाइल को मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत नहीं देती है। इस मापदंड के अंतर्गत वे फ़ाइलें नहीं आती हैं जो कॉपीराइट द्वारा सुरक्षित हैं और उचित उपयोग(fair use) के अंतर्गत विकिपीडिया पर स्रोत, कॉपीराइट जानकारी और उचित उपयोग औचित्य सहित हैं। परंतु, यदि कॉपीराइट चित्रों पर उचित उपयोग औचित्य नहीं दिया है तो उन्हें इस मापदंड के अंतर्गत हटाया जा सकता है। अंतरजाल पर उपलब्ध फ़ाइलें आम तौर पर कॉपीराइट होती हैं और जब तक स्रोत वेबसाईट पर साफ़ तौर पर न कहा गया हो अथवा फ़ाइल का कॉपीराइट समाप्त न हो गया हो, अंतर्जाल से ली गई फ़ाइलें कॉपीराइट मानी जायेंगी और इस मापदंड के अंतर्गत आएँगी।

इसमें वे सभी फ़ाइलें भी आती हैं जिनपर साफ़-साफ़ गलत लाइसेंस का प्रयोग किया गया है। उदाहरण:किसी फ़िल्म के पोस्टर को अपना स्वयं बनाया कार्य कहना, या किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत अपलोड करना।

; व6स. सदस्य पृष्ठ सदस्य अपने सदस्य पृष्ठ, वार्ता पृष्ठ अथवा किसी उपपृष्ठ पर कॉपीराइट सामग्री नहीं रख सकते और ऐसे पृष्ठों को शीघ्र हटाया जा सकता है। इसमें ऐसे पृष्ठ भी आते हैं जिनमें मुख्य रूप से "ग़ैर मुक्त उचित उपयोग चित्रों" की दीर्घा(गैलरी) हो, क्योंकि ऐसे चित्रों का सदस्य नामस्थान में प्रयोग विकिपीडिया की नीतियों के विरुद्ध है। मुक्त चित्रों की दीर्घा इस मापदंड के अंतर्गत नहीं हटाई जा सकती।
; व7. साफ़ प्रचार इस मापदंड में वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें केवल प्रचार है, चाहे वह किसी व्यक्ति-विशेष का हो, किसी समूह का, किसी प्रोडक्ट का, अथवा किसी कंपनी का। इसमें प्रचार वाले केवल वही लेख आते हैं जिन्हें ज्ञानकोश के अनुरूप बनाने के लिये शुरू से दोबारा लिखना पड़ेगा। यदि लेख के इतिहास में कोई ऐसा अवतरण है जो कि पूर्णतया प्रचार नहीं था और जिसमें कुछ जानकारी ज्ञानकोश के अनुरूप भी थी, तो उन लेखों को इस मापदंड के अंतर्गत नहीं हटाया जा सकता, बल्की उन्हें उस अवतरण पर पूर्ववत कर दिया जाना चाहिए।

लेख

ल1. पूर्णतया अन्य भाषा में लिखे लेख

इसमें वे लेख आते हैं जो पूर्णतया हिन्दी के अलावा किसी और भाषा में लिखे हुए हैं, चाहे उनका नाम हिन्दी में हो या किसी और भाषा में।

ल2. साफ़ प्रचार

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें केवल प्रचार है, चाहे वह किसी व्यक्ति-विशेष का हो, किसी समूह का, किसी प्रोडक्ट का, अथवा किसी कंपनी का। इसमें प्रचार वाले केवल वही लेख आते हैं जिन्हें ज्ञानकोश के अनुरूप बनाने के लिये शुरू से दोबारा लिखना पड़ेगा। यदि लेख के इतिहास में कोई ऐसा अवतरण है जो कि पूर्णतया प्रचार नहीं था और जिसमें कुछ जानकारी ज्ञानकोश के अनुरूप भी थी, तो उन लेखों को इस मापदंड के अंतर्गत नहीं हटाया जा सकता, बलकी उन्हें उस अवतरण पर पूर्ववत कर दिया जाना चाहिए।

ल4. प्रतिलिपि लेख

इस मापदंड के अंतर्गत वो लेख आते हैं जो किसी पुराने लेख की प्रतिलिपि हैं। इसमें वे लेख भी आते हैं जो किसी ऐसे विषय पर बनाए गए हैं जिनपर पहले से लेख मौजूद है और पुराना लेख नए लेख से बेहतर है। ऐसे पृष्ठों को इस मापदंड के अंतर्गत केवल तभी हटाया जाना चाहिए यदि उन्हें पुनर्निर्देशित करना संभव न हो। उदाहरण:यदि किसी बहुविकल्पी नाम वाले पृष्ठ पर संभव विषयों में से किसी एक विषय का पृष्ठ बना दिया जाए। या फिर किसी गलत नाम से लेख बना दिया जाए, जैसे विकिपीडिया पर विकिमीडिया फाउन्डेशन पर लेख।

फ़ाइलें

फ़1. 14 दिन(2 सप्ताह) से अधिक समय तक कोई लाइसेंस न होना

इसमें वे सभी फाइलें आती हैं जिनमें अपलोड होने से दो सप्ताह के बाद तक भी कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है। ऐसा होने पर यदि फ़ाइल पुरानी होने के कारण सार्वजनिक क्षेत्र(पब्लिक डोमेन) में नहीं होगी, तो उसे शीघ्र हटा दिया जाएगा।

फ़2. चित्र का विकिमीडिया कॉमन्स पर स्रोत और लाइसेंस जानकारी सहित उपलब्ध होना

इसमें वे सभी फ़ाइलें आएँगी जो विकिमीडिया कॉमन्स पर उसी नाम अथवा किसी और नाम से उपलब्ध हैं, क्योंकि कॉमन्स की फाइलों को विकिपीडिया पर सीधे प्रयोग किया जा सकता है और वे अन्य प्रकल्पों पर भी प्रयोग की जा सकती हैं। जो फ़ाइलें किसी और नाम से उपलब्ध हैं, उन्हें हटाने से पहले उनकी जगह कॉमन्स की फ़ाइल का प्रयोग करना होगा। यदि कॉमन्स की स्रोत जानकारी गलत हो, जैसे वह फ़ाइल हिन्दी विकिपीडिया पर कॉमन्स से पहले किसी और सदस्य ने अपना स्वयं का कार्य अपलोड किया हो, तो ऐसी फ़ाइल को हटाने से पहले कॉमन्स पर दी स्रोत जानकारी ठीक करनी अथवा करवानी अनिवार्य है।

फ़3. अप्रयुक्त ग़ैर मुक्त उचित उपयोग फ़ाइल

इस मापदंड के अंतर्गत वे फ़ाइलें आती हैं जो कॉपीराइट सुरक्षित हैं और उचित उपयोग हेतु विकिपीडिया पर डाली गई हैं, परंतु जिनका कोई उपयोग न किया जा रहा है और न ही होने की संभावना है। जो चित्र किसी ऐसे लेख के लिये अपलोड किये गए हैं जो बनाया जाना है, उन्हें इस मापदंड के अंतर्गत तभी हटाया जा सकता है यदि उनके अपलोड होने के 7 दिन पश्चात तक वो लेख न बने।

फ़4. ग़ैर मुक्त उचित उपयोग उपयोग फ़ाइल जिसपर कोई उचित उपयोग औचित्य न दिया हो

ऐसी कॉपीराइट सुरक्षित फ़ाइलें जिनपर 7 दिन तक कोई उचित उपयोग औचित्य न दिया हो, उन्हें इस मापदंड के अंतर्गत हटाया जा सकता है। ऐसे चित्रों को हटाने से पहले यह कोशिश करनी चाहिए कि उनको हटाने के बजाए उनपर उचित उपयोग औचित्य लगाए जाएँ, परंतु ऐसा करना हटाने के लिये नामांकित करने वाले अथवा हटाने वाले सदस्य की ज़िम्मेदारी नहीं है।

फ़5. ग़ैर मुक्त फ़ाइलें जिनका मुक्त विकल्प उपलब्ध हो

इस मापदंड के अंतर्गत वे फ़ाइलें आती हैं जो ग़ैर मुक्त हैं और जिनका कोई मुक्त विकल्प उपलब्ध है। यह आवश्यक नहीं कि मुक्त विकल्प हूबहू वही फ़ाइल हो। उदाहरण: यदि किसी व्यक्ति का मुक्त चित्र उपलब्ध है, तो उसके ग़ैर मुक्त चित्र इस मापदंड के अंतर्गत हटाए जा सकते हैं।

फ़6. फ़ालतू फ़ाइलें

इस मापदंड के अंतर्गत वे फ़ाइलें आती हैं जिनका कोई प्रयोग नहीं हो रहा है और जिनका कोई ज्ञानकोशीय प्रयोग नहीं किया जा सकता है। इसमें चित्र, ध्वनियाँ एवं वीडियो फ़ाइलें नहीं आती हैं।

साँचे

सा1. अप्रयुक्त साँचे जिनकी जगह किसी बेहतर साँचे ने ले ली है

इसके अंतर्गत वे सभी साँचे आते हैं जो अब प्रयोग में नहीं हैं और जिनकी जगह उनसे बेहतर किसी साँचे ने ले ली है। यदि नए साँचे के बेहतर होने पर विवाद हो, अथवा साँचा प्रयोग में हो तो नीचे दी हटाने हेतु चर्चा प्रक्रिया का प्रयोग करें।

सदस्य पृष्ठ

स1. सदस्य अनुरोध

यदि सदस्य अपने सदस्य पृष्ठ, वार्ता पृष्ठ अथवा किसी उपपृष्ठ को हटाने का स्वयं अनुरोध करता है तो उस पृष्ठ को शीघ्र हटाया जा सकता है।

स2. अस्तित्वहीन सदस्यों के सदस्य पृष्ठ अथवा उपपृष्ठ

ऐसे सदस्यों के पृष्ठ, वार्ता पृष्ठ अथवा उपपृष्ठ जो विकिपीडिया पर पंजीकृत नहीं हैं; इस मापदंड के अंतर्गत शीघ्र हटाए जा सकते हैं।

स3. वेब होस्ट के रूप में विकिपीडिया का स्पष्ट दुरुपयोग

सदस्य स्थान में पृष्ठ ऐसे लेखन, जानकारी, चर्चा, और/या गतिविधियों से मिलकर बना है जिसका विकिपीडिया के लक्ष्यों से बारीकी से संबंध नहीं, जहाँ स्वामी ने सदस्य स्थान के बाहर बहुत कम या कोई संपादन नहीं किया है। मुमकिन ड्राफ्ट और वि:सपृ#मेरे सदस्य पृष्ठों में क्या हो सकता है? का पालन कर रहे पृष्ठ इस मापदंड के अपवाद है।

हटाने हेतु चर्चा

जो भी पृष्ठ ऊपर दिये गए मापदंडों के अंतर्गत नहीं आते, उन्हें हटाने के लिये इस प्रक्रिया का प्रयोग किया जाना चाहिए। इस प्रक्रिया के अंतर्गत पृष्ठ को विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा पर हटाने के लिये नामांकित करें। वहाँ पृष्ठ को हटाने पर चर्चा की जाएगी और सदस्य मिलकर यह फैसला करेंगे के पृष्ठ को विकिपीडिया पर रखा जाना चाहिए या नहीं। ऐसी चर्चा में केवल मत नहीं गिने जाते बलकी उनके पीछे के तर्कों पर भी ध्यान दिया जाता है। यहाँ पर चर्चा के पश्चात यदि फ़ैसला पृष्ठ को हटाने का हो तो उसे हटा दिया जाएगा और हटाने की चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा के पुरालेख में डाल दी जाएगी। इससे यदि उस पृष्ठ को फिर कभी बनाने की बात आती है, तो उसे पहले हटाने का कारण पता चल जाएगा। यहाँ पर लेख को नामांकित करने के आम कारण हो सकते हैं:

  • लेख की निष्पक्षता अत्यंत विवादित होना
  • लेख के विषय की उल्लेखनियता विवादित होना
  • अत्यंत विशिष्ट नाम की श्रेणी होना जिसमें अधिक लेख होने की संभावना न हो
  • ग़ैर मुक्त फ़ाइल के उचित उपयोग के औचित्य पर विवाद होना

सहायक कड़ियाँ