विकिपीडिया:"सभी नियमों को अनदेखा करें" का क्या अर्थ है

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
Nutshell.png इस लेख का सार: विकिपीडिया पर संपादन केवल ज्ञानकोश सुधारने के बारे में है, नियमों का पालन करने के बारे में नहीं। हालांकि, वि:अनदेखा का उपयोग असहयोगी संपादन करने के लिए एक कारण के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।

"सभी नियमों को अनदेखा करें" का क्या अर्थ है[संपादित करें]

नियम ज्यादातर तोड़े जाने के लिए बनाए जाते हैं और अक्सर आलसी के लिए पीछे छिपने के लिए होते हैं।
नियम मूर्खों के लिए हैं।
—(जैसा कि प्रशिक्षकों/प्रेरकों द्वारा उपयोग किया जाता है)[2]
अवश्य नियमों को तोड़ो, और उन्हें खूबसूरती से, जानबूझकर और अच्छी तरह से तोड़ो। यह उन अंतों में से एक है जिसके लिए वे मौजूद हैं।
कोड वास्तविक नियमों की तुलना में अधिक वो है जिसे आप "दिशानिर्देश" कहते हैं।
ये नियम बच्चों को गिरने से रोकने के लिए केवल बाधा हैं।
मुझे हर बार कानूनों की वरीयता में संतुलित दिमागों का विचार दें। कोड और मैनुअल पैटर्न वाले व्यवहार का निर्माण करते हैं। सभी पैटर्न वाले व्यवहार विनाशकारी गति को इकट्ठा करते हुए निर्विवाद रूप से चलते हैं।
पापी बनो और निडर होकर पाप करो [...]
नियम मूर्खों की आज्ञाकारिता और ज्ञानियों के मार्गदर्शन के लिए हैं।

विकिपीडिया में योगदान देने से पहले आपको कोई नियम पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप वही करते हैं जो समझदारी है, तो यह आमतौर पर सही ही होगा, और अगर यह सही नहीं है, तो चिंता न करें। यहाँ तक कि सबसे खराब गलतियाँ आसानी से सही की जा सकती हैं: एक पृष्ठ के पुराने संस्करण संशोधन इतिहास में रहते हैं और बहाल किए जा सकते हैं। यदि हम आपके परिवर्तनों से असहमत हैं, तो हम इसके बारे में सोच-समझकर और विनम्रता से बात करेंगे, और हम यह पता लगाएंगे कि क्या करना है। तो चिंता मत करें। निर्भीक हों, और इस मुक्त ज्ञानकोश के निर्माण में मदद करने का आनंद लें।

  • योगदान देने से पहले आपको नियमों को सीखने की आवश्यकता नहीं है। हां, हमने यह पहले भी कहा था, लेकिन यह दोहराने लायक है।
  • लिखित निर्देशों का बिना सोचे समझे पालन न करें, बल्कि इस बात पर विचार करें कि प्रत्येक संपादन द्वारा ज्ञानकोश में कैसे सुधार या क्षति होती है (यह भी देखें #सामान्य विवेक का उपयोग करें, नीचे)।
  • नियम "दिशानिर्देश" या "नीति" लेबल वाले पृष्ठ पर लिखे जाने से नहीं बल्कि कई संपादकों की साझा राय और प्रथाओं का प्रतिबिंब होने से अपनी बाध्य करने की शक्ति प्राप्त करते हैं (यह भी देखें विकिपीडिया:आम सहमति)।
  • अधिकांश नियम अंततः वर्णनात्मक हैं, निदेशात्मक नहीं; वे मौजूदा वर्तमान अभ्यास का वर्णन करते हैं। वे कभी-कभी उन प्रथाओं से पीछे रह जाते हैं जिनका वे वर्णन करते हैं।
  • विकिवकालत काम नहीं करता। विकी पर कमियाँ और तकनीकियाँ मौजूद नहीं हैं। विकिपीडिया नौकरशाही नहीं है; न ही मूट कोर्ट, न ही नॉमिक, न ही माओ है।
  • नियम की भावना नियम के पत्र को रौंद देती है। एक मुक्त ज्ञानकोश के निर्माण का सामान्य उद्देश्य इन दोनों को रौंदता है। यदि किसी विशेष नियम के पत्र को अनदेखा करके इस सामान्य उद्देश्य को बेहतर ढंग से पूरा किया जाता है, तो उस नियम को अनदेखा किया जाना चाहिए।
  • नियमों का पालन करना, अच्छे निर्णय का उपयोग करने और विचारशील होने से कम महत्वपूर्ण है, हमेशा यह ध्यान में रखते हुए कि अच्छा निर्णय केवल उन लोगों द्वारा प्रदर्शित नहीं किया जाता है जो आपसे सहमत हैं।

इतिहास[संपादित करें]

सभी नियमों को अनदेखा करें विकिपीडिया पर सबसे पुराने नियमों में से एक है, जो लैरी सैंगर द्वारा 2001 में लिखा गया था। मूल शब्दांकन आज के संस्करण से थोड़ा अलग था। इसमें कहा है: "यदि नियम आपको परेशान और उदास करते हैं, और विकी में भाग लेने के इच्छुक नहीं करते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से अनदेखा करें और अपने काम पर लगें। "

ध्यान दें कि हालांकि सभी नियमों की अनदेखी करना ठीक है, यह सूक्ष्म रूप से लेकिन महत्वपूर्ण रूप से जानबूझकर उन्हें तोड़ने से भिन्न है। इस नियम को वास्तव में लागू करने से पहले इस भिन्नता पर विशेष ध्यान दें।

"सभी नियमों को अनदेखा करें" का क्या अर्थ नहीं है[संपादित करें]

लघु पथ:
वि:अनदेखानहीं
पांडित्य और निपुणता नियमों के लिए विपरीत दृष्टिकोण हैं। पत्र पर एक नियम लागू करना, कठोरता से, निर्विवाद रूप से, उन मामलों में जहां यह फिट बैठता है और जिन मामलों में यह फिट नहीं बैठता है, यह पांडित्य है ... प्राकृतिक सहजता के साथ एक नियम को लागू करना, निर्णय के साथ, उन मामलों को नोटिस करते हुए जहां यह फिट बैठता है, और नियम के शब्दों को कभी भी इसकी क्रिया के उद्देश्य या स्थिति के अवसरों को अस्पष्ट किए बिना, यह निपुणता है।
एक समाज जो कानून के अक्षर पर आधारित है और कभी भी उच्च स्तर पर नहीं पहुंचता है, वह उच्च स्तर की मानवीय संभावनाओं का बहुत कम लाभ उठा रहा है।
कभी-कभी सीमाएं बनाना ज़रूरी होता है

इसके नाम के बावजूद, "सभी नियमों को अनदेखा करें" अन्य नियमों की तोड़फोड़ नहीं करता है। इसका उद्देश्य जो हम यहाँ कर रहे हैं — एक मुक्त ज्ञानकोश का निर्माण — उसे तोड़फोड़ से बचाना है। नियमों का शून्य महत्व है, उस लक्ष्य की तुलना में। यदि वे उस लक्ष्य में सहायता करते हैं, तो अच्छा है। यदि वे इसमें हस्तक्षेप करते हैं, तो वे तुरंत नकार दिए जाते हैं।

  • "सभी नियमों को अनदेखा करें" कुछ विशेष नीतियों का प्रवर्तन को नहीं रोकता है। उदाहरण के लिए, आचरण-संबंधी नीतियाँ।
  • "सभी नियमों को अनदेखा करें" का मतलब यह नहीं है कि हर कार्रवाई उचित है। नियम तोड़ने वालों को चुनौती दिए जाने पर यह अवश्य दिखाना होगा कि उनके कार्यों से ज्ञानकोश में कैसे सुधार होता है। दरअसल, हर किसी को हर समय ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए। संघर्ष के मामलों में, सुधार के रूप में क्या मायने रखता है वह सर्वसम्मति से तय होता है।
  • "सभी नियमों को अनदेखा करें" आपको किसी नियम को किसी ऐसे व्यक्ति को इंगित करने से नहीं रोकता है जिसने नियम तोड़ा है, लेकिन इस बात पर विचार करें कि उनका निर्णय सही हो सकता है, और उन्होंने लगभग निश्चित रूप से सोचा था कि यह सही था (यह भी देखें विकिपीडिया:अच्छी नीयत माने)।
  • "सभी नियमों को अनदेखा करें" अपने आप में एक वैध उत्तर नहीं है जब कोई आपसे पूछता है कि आपने कोई नियम क्यों तोड़ा। अधिकांश नियम बहुत विचारशील अनुभव से प्राप्त होते हैं और बहुत अच्छे कारणों से मौजूद हैं; इसलिए उन्हें केवल अच्छे कारणों से तोड़ा जाना चाहिए।
  • "सभी नियमों को अनदेखा करें" जवाबदेही से छूट नहीं है। आप अभी भी ज्ञानकोश और अन्य संपादकों पर अपने कार्यों के यथोचित प्रभाव के लिए जिम्मेदार हैं।
  • "सभी नियमों को अनदेखा करें" एक मुक्त ज्ञानकोश के निर्माण के विपरीत उद्देश्यों के लिए विकिपीडिया का उपयोग करने का निमंत्रण नहीं है (यह भी देखें: वि:विकिपीडिया के बारे में और वि:विकिपीडिया क्या नहीं है)।
  • "सभी नियमों को अनदेखा करें" का मतलब यह नहीं है कि हर नियम का अपवाद ज़रूरी है। एक कॉपीराइट उल्लंघन, उदाहरण के लिए, एक बेहतर मुक्त ज्ञानकोश नहीं बनाता है ।
  • "सभी नियमों को अनदेखा करें" एक Get Out of Jail Free card नहीं है। यदि आप एक नियम-तोड़ने वाले संपादन, जो ज्ञानकोश में सुधार नहीं करता है, के लिए अवरुद्ध हैं, तो आप "सभी नियमों को अनदेखा करें" का अनब्लॉक होने के कारण के रूप में उपयोग नहीं कर सकते हैं।

सामान्य विवेक का उपयोग करें[संपादित करें]

लघु पथ:
वि:साविउ
वि:सामान्य
वि:विवेक
वि:सामान्यविवेक

विकिपीडिया की कई नीतियां हैं या कई लोग इन्हें "नियम" मानते हैं। हर नियम का पालन करने के बजाय, यह स्वीकार्य है कि संपादन करते समय सामान्य विवेक का उपयोग करें। नियमों में बहुत अधिक लिपटे रहने से परिप्रेक्ष्य का नुकसान हो सकता है, इसलिए ऐसी परिस्थितियाँ आती हैं जब किसी नियम को अनदेखा करना बेहतर होता है। भले ही कोई योगदान किसी नियम के सटीक शब्दों का "उल्लंघन" करता हो, फिर भी यह एक अच्छा योगदान हो सकता है। इसी तरह, सिर्फ इसलिए कि किसी लिखित दस्तावेज़ में कुछ निषिद्ध नहीं है, या स्पष्ट रूप से अनुमति भी है, इसका मतलब यह नहीं है कि दी गई स्थिति में यह एक अच्छा विचार है। हमारा लक्ष्य विकिपीडिया को बेहतर बनाना है ताकि यह पाठकों को बेहतर ढंग से सूचित करे। "सामान्य विवेक" के कारणों को स्पष्ट करने में सक्षम होना — कि क्यों एक परिवर्तन ज्ञानकोश में मदद करता है — अच्छा है, और संपादकों को उन कारणों को अनदेखा सिर्फ इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि वे आधिकारिक नीतियों के लघु पथ कड़ियों के एक गुच्छे का संदर्भ नहीं देते हैं। नियमों का सिद्धांत — विकिपीडिया और उसके बन्धु प्रकल्पों को कामयाब बनाना — पत्र से अधिक महत्वपूर्ण है। संपादकों को अपने सर्वश्रेष्ठ निर्णय का उपयोग करना चाहिए।

"सामान्य विवेक का उपयोग" एक आधिकारिक नीति क्यों नहीं है? इसका होना आवश्यक नहीं है; एक मौलिक सिद्धांत के रूप में, यह किसी भी नीति से ऊपर है।

कोई सामान्य विवेक नहीं है[संपादित करें]

लघु पथ:
वि:सामान्यनहीं
दुनिया में सभी चीजों में से अच्छी समझ सबको समान रूप से वितरित की गई है, क्योंकि हर कोई सोचता है कि उन्हें यह इतनी अच्छी तरह से प्रदान की गई है कि यहाँ तक ​​कि जिन लोगों को अन्य सभी चीजों में खुश करना सबसे मुश्किल है, वे भी कभी भी जितनी उनके पास यह है उससे अधिक पाने की इच्छा नहीं रखते हैं।

किसी स्थिति पर आगे बढ़ते समय या किसी क्रिया को सही ठहराते समय, अपने तर्क को मौजूदा समझौते, सामुदायिक फाउंडेशन मुद्दे, और ज्ञानकोश के हितों पर आधारित बनाएं, अपने स्वयं के सामान्य विवेक पर नहीं। किसी अन्य संपादक को "सामान्य विवेक का उपयोग करें" के लिए प्रोत्साहित करना, अच्छे कारणों से, अपमानजनक हो सकता है। अगर एक विशेष मामले में आपको लगता है कि सचमुच एक नियम का पालन ज्ञानकोश को हानि पहुँचाता है, या कुछ ऐसा करना जो नियमों द्वारा तकनीकी रूप से अनुमित है लेकिन इसे खराब करते हैं, तो जो असहमत है उसे यह कहने के बजाय कि वे सामान्य विवेक का उपयोग करें, अपना ध्यान केवल यह समझाने में केंद्रित करें कि क्यों नियमों की अनदेखी करना उस परिस्थिति में विकिपीडिया में सुधार करेगा।

इस सिद्धांत को बहुत आक्रामक तरीके से उद्धृत करने के बारे में सावधान रहें। हालांकि यह कहकर अपने कार्यों को समझाना काफी स्वीकार्य है कि, "मुझे यह सामान्य विवेक जैसा लगा", आपको यहाँ सावधान रहना चाहिए कि आपके कहने से ये मतलब न निकले कि अन्य संपादक सामान्य विवेक में कमज़ोर हैं, जिसे असभ्य के रूप में देखा जा सकता है। विकिपीडियन्स विविध जातीय, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, और वैचारिक पृष्ठभूमि से आते हैं और काफ़ी अलग धारणाएं होती हैं। अन्य संपादक शब्दों और अवधारणाओं के आप से बहुत अलग अर्थ और मूल्य लगा सकते हैं, इसलिए अपने तर्कों को यथासंभव पूरी तरह से बताने का प्रयास करें। सटीक नीति और दिशानिर्देश का हवाला देना केवल "सामान्य विवेक" का हवाला देने और उसी पर छोड़ने से अधिक प्रभावी हो सकता है ।

आरेख और फ़्लोचार्ट[संपादित करें]

Diagram of IGNORE.svg

मान लीजिए आपके पास एक विचार है...

  • क्या आप सुनिश्चित हैं कि आपका विचार सामान्य विवेक के आधार से अच्छा है और यह ज्ञानकोश में सुधार करता है?
    • नहीं: ऐसा मत करो
    • हाँ:
      • क्या यह नियम तोड़ता है?
        • नहीं: ऐसा कर लो
        • हाँ:
          • क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि नियम गलत हैं?
            • नहीं: नियमों को अनदेखा करो और ऐसा कर लो
            • हाँ: नियम बदलो और ऐसा कर लो

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ganoe, William (1962). MacArthur Close-Up. पृ॰ 137.
  2. Grayson, Dr. Randall. "Adaptability". अभिगमन तिथि 7 September 2012.
  3. Bringhurst, Robert (2005). The Elements of Typographic Style (3.1 संस्करण). Hartley & Marks. पृ॰ 10. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-88179-206-3.
  4. Fictional character, in the 2003 film Pirates of the Caribbean: The Curse of the Black Pearl
  5. Staël-Holstein, Ana Luisa Germana Necker, Baroness (1813). De l'Allemagne. Pt. 4, Ch. 9. Ces règles ne sont que des barrières pour empêcher les enfants de tomber.
  6. Herbert, Frank (1987). en:Chapterhouse: Dune. Ace Books. पृ॰ 237. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-441-10267-0.
  7. Luther, Martin (1521). "Let Your Sins Be Strong: A Letter From Luther to Melanchthon Letter no. 99, 1 August 1521, From the Wartburg (Segment) Translated by Erika Bullmann Flores from: _Dr. Martin Luther's Saemmtliche Schriften_ Dr, Johannes Georg Walch, Ed. (St. Louis: Concordia Publishing House, N.D.), Vol. 15,cols. 2585-2590". अभिगमन तिथि 18 June 2013.
  8. Pólya, George (1945). How to Solve It. Princeton Science Library. पृ॰ 148. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-691-11966-X.
  9. "A World Split Apart". Harvard Class Day Exercises. 8 June 1978. मूल से 8 June 2003 को पुरालेखित.
  10. Descartes, René (1637). Le Discours de la Méthode. Part I, incipit. Le bon sens est la chose du monde la mieux partagée; car chacun pense en être si bien pourvu, que ceux même qui sont les plus difficiles à contenter en toute autre chose n'ont point coutume d'en désirer plus qu'ils en ont.