विकिपीडिया:आपत्तिजनक सामग्री

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Nutshell.png इन दिशानिर्देशों का सार: विकिपीडिया लेखों में आपत्तिजनक शब्द और चित्र शामिल हो सकते हैं, लेकिन केवल एक अच्छे कारण के लिए। अस्वीकरण प्रयोग न करें।

विकिपीडिया के विश्वकोश मिशन के तहत वो सामग्री का समावेश शामिल हैं जो किसी को अपमानित या आहत कर सकती हैं। विकिपीडिया सेंसर नहीं है। हालांकि आपत्तिजनक शब्द और आक्रामक छविया शामिल नहीं होनी चाहिए अगर उनका ज्ञानकोशिय तरीकें से व्यवहार नहीं किया जाता। ठेठ विकिपीडिया पाठकों को अभद्र या अश्लील लगने वाली सामग्री तभी और तभी इस्तेमाल करनी चाहिए जब उसके/उनके अनुपस्थिति से लेख कम जानकारीपूर्ण, प्रासंगिक, या सही नहीं रहेगा और कोई भी उतना ही उपयुक्त विकल्प उपलब्ध नहीं है।

"सेंसर नहीं" आपत्तिजनक सामग्री के लिए विशेष पक्ष नहीं देता[संपादित करें]

विकिपीडिया नीति की आधारशिला ये है कि परियोजना सेंसर नहीं है। विकिपीडिया संपादकों को सामग्री को केवल इसलिये नहीं हटाना चाहिये कि वो कुछ पाठकों के लिए आक्रामक, अप्रिय, या अनुपयुक्त हो सकती है। अभद्र, अश्लील या आपत्तिजनक मानी जा सकने वाली सामग्री को शामिल नहीं किया जाना चाहिए जबतक उनका ज्ञानकोशिय ढंग से व्यवहार नहीं किया गया हो। अभद्र या अश्लील लगने वाली सामग्री तभी शामिल करनी चाहिए जब उसके/उनके अनुपस्थिति से लेख कम जानकारीपूर्ण, प्रासंगिक, या सही नहीं रहेगा और कोई भी उतना ही उपयुक्त विकल्प उपलब्ध नहीं है।

विवादास्पद छवियों को 'कम से कम विस्मय' के सिद्धांत का पालन करना चाहिए: हमे वो छवियाँ चुननी चाहिये जो किसी दिए गए विषय के लिये पाठकों की परंपरागत अपेक्षाओं का सम्मान करें, लेख की गुणवत्ता को कम करें बिना। उदाहरण के लिए, मानव शरीर की तरह लेख के लिए छवियों का चयन करने पर संपादकों के पास हजारों नग्न शरीर और शरीर के अंगों की छवियाँ उपलब्ध है, लेकिन वे आम तौर पर, एक भावहीन, गैर-लैंगिक मानक शारीरिक स्थिति में मानव शरीर को चित्रित वाली छवियों का चयन करेंगे, इस विषय के लिए अधिक से अधिक प्रासंगिकता के कारण ― अधिक लैंगिक वाले को विशेष पक्ष नहीं दिया जाता है सिर्फ इसलिये कि वो अधिक आक्रामक है।