विकिपीडिया:रोलबैकर्स अधिकार हेतु निवेदन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रोलबैकर्स
(Rollbackers)
साँचा संपादक
(Template Editor)
ऑटोविकिब्राउज़र उपयोग
(AutoWikiBrowser Use)
बॉट
(Bots)
रोलबैकर्स अधिकार अनुरोध पृष्ठ

रोलबैक अथवा प्रत्यापन्नता मीडियाविकि सॉफ्टवेयर का एक विशेषता या फ़ीचर है जो विकिपीडिया पर संपादन प्रत्यावर्तन में काम आता है। इसकी विशेषता और ख़ास उपयोगिता यह है कि किसी पृष्ठ पर सबसे अंतिम संपादनकर्ता के एक क्रम में (जिसमें बीच में किसी अन्य संपादक के संपादन का व्यवधान न हो) किये गए सभी अंतिम संपादनों को एक क्लिक अथवा टैप के करके वापस लिया जा सकता है और पुरानी स्थिति बहाल की जा सकती है। सकता है। विकिपीडिया पर मीडियाविकि के इस रोलबैक फ़ीचर का इस्तेमाल बहुत अधिक उत्पात वाले संपादन, हमला और बर्बरता वाले संपादनों को तेजी से हटाने और पन्नों को वापस पुरानी स्थिति में लाने में किया जाता है।

रोलबैक फीचर सभी विकिपीडिया प्रबंधको को उपलब्ध होता है और इच्छुक एवं योग्य सदस्यों द्वारा अनुरोध करने पर प्रबंधकगण विवेकानुसार, सदस्य के कार्यों और नीतियों की समझ की समीक्षा के उपरांत, इसे उपलब्ध करा सकते हैं। यह अधिकार प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि सदस्य को बर्बरता की समुचित पहचान हो ताकि इस सुविधा का दुरुपयोग न होना सुनिश्चित रहे।

दायित्व

जिन सदस्यों को प्रत्यापन्नता अधिकार प्राप्त होता है वे सदस्य, पृष्ठ के इतिहास और कुछ अन्य स्थानों जैसे ध्यानसूची में प्रासंगिक संशोधन करने के लिए प्रासंगिक अवतरण के आगे एक [वापिस लें] बटन देखते हैं। इस बटन पर केवल एक क्लिक के माध्यम से किसी भी लेख पर किसी एक सदस्य द्वारा किये गये सभी अंतिम सम्पादन एक साथ वापिस लौटाये जा सकते हैं। इससे बर्बरता एवं उत्पातिक सम्पादनों पर कम समय में कार्रवाई की जा सकती है। इस अधिकार-प्राप्त-सदस्य का मूल दायित्व यही होता है कि हाल में होने वाले संपादनों अथवा अन्यत्र हुए संपादनों में उत्पात और बर्बरता की पहचान करके उन्हें वापस करें। अपने मूल स्वभाव में यह प्रबंधक का अधिकार है जिसे इन विश्वसनीय सदस्यों को हस्तांतरित (डेलिगेट) किया गया होता है।

आवश्यकताएँ

प्रत्यापन्नता अधिकार प्राप्त करने के लिये सदस्य को निम्नलिखित आवश्कताओं को पूरा करना होता है:

  1. विकिपीडिया पर कम से कम तीन महीने से अधिक पुराना खाता।
  2. 100 से अधिक सम्पादन।
  3. सदस्य ने पृष्ठों से बर्बरता हटाकर यह प्रदर्शित किया हो कि उसे बर्बरता की परिभाषा का ज्ञान है और इस कार्य में उसकी अभिरुचि है।


निवृति

इस अधिकार से निवृति निम्नलिखित दो कारणों से हो सकती है:

  1. अधिकार का तीन या उससे अधिक बार दुरुपयोग। (ऐसे उल्लंघनों के पश्चात् सदस्य को उसके वार्ता पन्ने पर औपचारिक चेतावनी मिली हो यह आवश्यक है)
  2. सदस्य द्वारा खुद अधिकार हटाने हेतु अनुरोध किया जाय।
अनुरोध / नामांकन
  • इस अधिकार की प्राप्ति के लिये कोई भी रूचि रखने वाला सदस्य यहाँ अनुरोध कर सकता है;
  • किसी सदस्य के कार्यों और अभिरुचि को देखते हुए पुनरीक्षक अथवा प्रबन्धक उस सदस्य को यह अधिकार दिए जाने हेतु यहाँ नामांकित कर सकता है।
नामांकन हेतु प्रारूप
==[[सदस्य:कखग|कखग]]==
{{sr-request
|Status    = <!-- यह लाइन न बदलें -->
|user name = कखग
}}
(अनुरोध / नामांकन वक्तव्य) ~~~~


वर्तमान नामांकन



सदस्य:Hindustanilanguage

मैं वास्तविक जीवन में व्यस्तता के कारण हिन्दी विकिपीडिया पर अधिक समय नहीं दे पाऊँगा। इसलिए माननीय प्रबंधकों से निवेदन है कि मुझे इस अधिकार से मुक्त कर दें। धन्यवाद। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:48, 18 जुलाई 2019 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:18, 18 जुलाई 2019 (UTC)