सदस्य:चाहर धर्मेंद्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
मेरी हार्दिक इच्छा है कि हिन्दी विकिपीडिया से विविध क्षेत्रों में काम करने वाले लोग जुडें और इसको विश्व की अग्रणी भाषाओं की विकिपेडियाओं के स्तर तक ले जाएँ । मेरा विश्वास है कि हिन्दी विकिपीडिया हिन्दी को और गौरवमयी बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
जय श्री राम

चाहर धर्मेंद्र


शुक्रवार
1
जुलाई
2022
07:03 यूटीसी

Ashoka Chakra.svg यह सदस्य गौरवपूर्ण भारतीय है।

☆★चाहर धर्मेंद्र'--ॐ जय श्री राम--यहाँ पर मेरे से बातचीत करे--'यहाँ पर मेरे किये हुए सम्पादन की जांच करे। ☆★सरलता कोई साधारण बात नहीं है।'☆★"तुम्हारे अंतरमन की काम-चेतना ही वास्तविकता में तुम हो।'☆★"जैसी तुम्हारी काम-चेतना, वैसी तुम्हारी अभिलाषाएँ।'☆★"जैसी अभिलाषाएँ, वैसे तुम्हारे कर्म।'☆★"जैसे तुम्हारे कर्म, वैसी तुम्हारी नियति॥"



धर्मेंद्र चाहर

हिंदी विकिमीडियन्स सदस्यदल
How Wikipedia Works.jpg

मेरे बारे में


मैं धर्मेंद्र चाहर, राजस्थान के सीकर ज़िले का निवासी हूँ। मुझे हिन्दी भाषा और हिन्दी साहित्य से अत्यधिक लगाव है, या ऐसा कहें कि हिन्दी भाषा और हिन्दी साहित्य से ही मेरी हस्ती है।
मेरा जन्म और मेरी परवरिश राजस्थान में हुई। इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियर हूँ और खुद को एक मुसाफ़िर मानता हूँ। गाने सुनना, चित्रकारी और घूमना मेरे दिल के क़रीब वाले शौक हैं। पुरे ❤ से...सन २०२२ से विकिमीडियन भी हूँ।

मेरा काम


मैंने 18 अप्रैल 2022 से विकिपीडिया का अपना सफ़र शुरू किया। मै एक अनुभवी विषय/सामग्री लेखक हु। मैंने विभिन्न वेबसाइटों पर कई लेख प्रकाशित किए हैं।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

* दुःख मन की स्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब हम खुद को किसी बुरी परिस्थिति से अलग करके वास्तविक और बुनियादी कारणों को जानने और समझने का प्रयास नहीं करते या समझना ही नहीं चाहते। हम उन बुरी परिस्थितियों को इतना कसकर पकड़ लेते हैं कि ऐसा लगता है कि दु:ख का सारा पहाड़ हम पर ही पड़ा हो।
* गलत आपके अपने सही वक्त पे वार करते है । कही पढ़ा था, अपनी मन कि बात अपने प्रिय से प्रिये जन को भी नही बताना चाहिए ,वक्त आने पे वो आपको समाज मे हंसी का पात्र बनाते है।

*अपने दुःखों को अनजान लोगों के सामने व्यक्त करने से बचें। लेकिन वहीं, अगर हम अपने मन की तकलीफों को, उलझनों को अपने बेहद क़रीबी लोगों के साथ साझा कर पाएँ, तो वो दर्द तो हल्का होता ही है, उन रिश्तों में भी घनिष्ठता बढ़ती है।

संपर्क

संकेतों की सूची:
डे
विकिडेटा पर संपादन
इस संपादन से नया पृष्ठ बना (नए पृष्ठ की सूची भी देखें)
छो
यह एक छोटा सम्पादन है
बॉ
यह संपादन एक बॉट द्वारा किया गया था
(±123)
पृष्ठ आकार इस बाइट संख्या से बदला
Temporarily watched page

1 जुलाई 2022

30 जून 2022