विकिपीडिया:टोपियों का संग्रह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ये सभी टोपियाँ चुनाव करने वाली हैं…
Nutshell.png इस लेख का सार: जब आप प्रबन्धन अधिकार हेतु अथवा अन्य किसी अधिकार के लिए आवेदन करते हैं तो आपको यह प्रदर्शित करना चाहिए कि आप वास्तव में इन उपकरणों की सहायता से विकिपीडिया विकास में सहयोग करना चाहते हो। ये अधिकार मात्र दिखावा करने अथवा किसी के अहंकार को बढ़ावा देने के काम लेने के लिए नहीं हैं।

टोपियों का संग्रह केवल दिखावा अथवा किसी के अहंकार को बढ़ावा देने के लिए विकिपीडिया (एवं अन्य विकियों) पर अधिकारों में वृद्धि की प्रक्रिया के लिए प्रयुक्त शब्दावली है, जिसमें सदस्य को वास्तव में ऐसे किसी अधिकार की आवश्यकता नहीं है। प्रबन्धन अधिकारों हेतु मतदान में मतदाताओं को यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि प्रबन्धन अधिकारों के लिए अनुमोदन करने वाले सदस्य को आवश्यकता है, या केवल "टोपियों का संग्रह" है। यह ही एकमात्र कारण है कि प्रबन्धन अधिकारों हेतु आवेदन करने वाले सदस्य के पास एक स्पष्ट कारण होना चाहिए कि वो प्रबन्धक क्यों बनना चाहते हैं, न कि विकिपीडिया जीवन में एक सीमा के बाद एक सदस्य को प्रबन्धक बना देना चाहिए।

यदि आपके पास कोई सदस्य अधिकार नहीं है तो इसे अपनी न्यूनता अथवा अपूर्णता अथवा अधूरेपन के रूप में न लें। अधिकतर सदस्यों के पास चित्र प्रेरक अधिकार नहीं है, लेकिन यही कारण है कि केवल कुछ ही लोगों का समुदाय चित्र नामस्थान का रखरखाव रखते हैं। इसके विपरीत यदि आपके पास चित्र प्रेरक अधिकार हैं तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप चित्र स्थानान्तरण में विशेषज्ञ हैं, इसका केवल यह अर्थ है कि आपको यह कार्य करने की क्षमता दी गयी है।

बेशक, किसी पर टोपियों का संग्रहकर्ता होना अभिकथित करने से पहले बहुत सावधानी रखनी चाहिए। टोपियों के समूह के आरोपी रोलबैक (प्रत्यापन्नता) अधिकार के इच्छुक अथवा प्रबन्धक बनने की चाहत रखने वाले सभी सदस्यों को यह ध्यान रखना चाहिए कि वो अच्छी नीयत के दिशानिर्देश को पूर्ण करने में असफल रहते हैं।

यदि आप अधिकारों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो पहले यह तय कर लें आप इन अधिकारों के साथ विकिपीडिया की उन्नति में सहयोग करने के लिये क्यों सोच रहे हैं तथा इसमें एक सकारात्मक कार्य और रवैया प्रस्तुत करें।

  • यदि आप रोलबैक के लिए आवेदन कर रहे हैं तो अपने बर्बरता विरोधी प्रयासों को निर्दिष्ट करें (विकिपीडिया:पृष्ठ सुरक्षा अनुरोध रपट, सदस्य वार्ता पृष्ठ जिनपर आपने चेतावनी दी है।)
  • यदि आप स्वतःपरिक्षित के लिए आवेदन कर रहे हैं तो अपने द्वारा निर्मित पृष्ठों के बारे में बतायें।
  • यदि आप चित्र प्रेरक के लिए आवेदन कर रहे हैं तो चित्र नामस्थान पर अपना अपना कार्य बतायें। यह न कहें कि आपके पास यह अधिकार कॉमन्स अथवा अन्य किसी विकि-प्रकल्प पर हैं अतः आप इस विकि-प्रकल्प पर भी इस अधिकार के लिए योग्य हैं: जबकि इससे अच्छा आप यह कार्य सम्बंधित विकि-कॉमन्स ही करें, विकिपीडिया पर प्रबन्धक यह देखना चाहते हैं कि आप इन अधिकारों को आपके हाथों में सौंपने से पूर्व आप स्थानीय नीतियों को समझते हैं।

केवल टोपियाँ न चुनें, प्राप्त करने के बाद उन्हें पहनें

समुदाय द्वारा देखे जाने वाले सामान्य संकेत[संपादित करें]

  • भाषा के साथ न्यूनतम योग्यता:

सम्भावित लक्षण[संपादित करें]

क्रॉस-विकि[संपादित करें]