विकिपीडिया:वरिष्ठ संपादक अधिकार हेतु निवेदन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रोलबैकर्स
(Rollbackers)
साँचा संपादक
(Template Editor)
ऑटोविकिब्राउज़र उपयोग
(AutoWikiBrowser Use)
बॉट
(Bots)
Wikipedia Template editor icon (1).svg

दायित्व[संपादित करें]

  • वरिष्ठ संपादक (templateeditor)
  • उन सुरक्षित पृष्ठ/पृष्ठों को सम्पादित करना जिनके सम्पादन की "केवल प्रबन्धकों को अनुमति है" (editprotected)
  • मुखपृष्ठ को ताज़ा रखने के काम में सक्रिय सहयोग करना।(सीढ़ीदार सुरक्षा वाले साँचे/पृष्ठ फ़िलहाल यह सदस्य सम्पादित नहीं कर पायेगा।)
  • सुरक्षित साँचे और विभाग में यथोचित बदलाव करना, अद्यतन रखना, क्षतियों को सुधारना।

वरिष्ठ संपादक अधिकार हेतु आवश्यकताएँ[संपादित करें]

  • 2/3 बहुमत में समर्थन (मत गणना करते समय नये, कठपुतली एवं अवरोधित सदस्यों के मतों को छोड़ा या कम महत्व दिया जा सकता है।) अन्य विकियों जैसे:मलयालम विकि में किसी सदस्य को अपना मत देने के लिये न्यूनतम 100 सम्पादन करना आवश्यक है। अतः हिन्दी विकि में भी सम्पादनों का कुछ अनुभव रखने वाले सदस्यों का मत मान्य होगा। ऐसे सदस्य जिन्होंने यहाँ सदस्य खाता तो खोल रखा है परन्तु उन्हें बहुत ही कम सम्पादनों का अनुभव है और केवल यहाँ किसी सदस्य के नामांकन पर मत देने आते हैं, का मत मान्य नहीं होगा।
  • सदस्य का खाता कम से कम तीन माह पुराना और सम्पादनों की संख्या 200 से कम नहीं होनी चाहिये।
  • स्वत:परिक्षित सदस्य ही इस अधिकार हेतु आवेदन कर सकते हैं।
  • सदस्य विकिपीडिया नीतियाँ एवं कार्यप्रणाली से परिचित होना चाहिये।
  • किसी तकनीकी जाँच अथवा कार्य हेतु कुछ समय के लिये यह अधिकार किसी विश्वसनीय अनुभवी सदस्य को अस्थायी रुप से दिया जा सकता है।

नामांकन का प्रारूप[संपादित करें]


== सदस्य नाम ==
 {{sr-request
 |Status    = <!--don't change this line-->
 |user name =
}}
 (आपका मन्तव्य/विचार) ~~~~

===समर्थन===
===विरोध===
===तटस्थ===
===परिणाम===

वरिष्ठ संपादक हेतु निवेदन[संपादित करें]

चक्रपाणी[संपादित करें]

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 07:26, 2 अप्रैल 2016 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन --गौरव (वार्ता) 09:16, 2 अप्रैल 2016 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन--Sfic (वार्ता) 10:52, 7 अप्रैल 2016 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन--राजू सुथार (वार्ता 04:40, 7 अप्रैल 2016 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन-- साथ ही संजीव जी से निवेदन है कि पुनरीक्षण की शर्त से इसे जोड़कर न देखें। अपनी रुचि अनुसार जिस भी कार्य की जिम्मेदारी जो लेना चाहे उसे दी जानी चाहिए। हालाँकि यह स्वागतयोग्य होगा यदि चक्रपाणी जी पुनरीक्षण भी प्रारंभ करें। --मनोज खुराना 13:13, 8 अप्रैल 2016 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन-- किंतु यह सशर्त है! मेरा ख़याल है आप यह दायित्व मुखपृष्ठ अद्यतन करने के लिये चाहते हैं। आपने मुखपृष्ठ हेतु जो कार्य किये हैं वे सराहनीय है। किन्तु मेरी शर्त यह है कि आप मुखपृष्ठ पर कोई चीज अद्यतन करने से पहले जल्दबाजी करने के बजाय संबंधित लेख की गुणवत्ता पर भी अवश्य विचार करियेगा। मैं अपनी बात और स्पष्ट तरीके से कह देता हूँ, कोई नामांकन मुखपृष्ठ के लिये हुआ (मान ले समाचार में, जिसे ७२ घंटे में पोस्ट करना होता है) तो उससे संबंधित लेख की गुणवत्ता का ध्यान रखना भी जरूरी है, सिर्फ़ मुखपृष्ठ का अद्यतन होते रहना ही जरूरी नहीं। वहाँ हमारी सबसे अच्छी चीजें जानी चाहियें, यह न हो कि त्रुटियुक्त लेख बिना समीक्षा के पोस्ट हो जाय। मुझे आपका यह संपादन खोजने में थोड़ा वक्त लग गया ;) इसके आलावा एक सुझाव भी है, मुखपृष्ठ हेतु हुए नामांकनों की समीक्षा में भी भाग लें! उनमें देरी की मूल वजह समीक्षकों का अभाव है, प्रबंधकों की अक्षमता नहीं :)--त्यम् मिश्र बातचीत 19:23, 15 अप्रैल 2016 (UTC)
  7. Symbol support vote.svg समर्थन----मुज़म्मिल (वार्ता) 12:08, 20 अप्रैल 2016 (UTC)
  8. Symbol support vote.svg समर्थन--अपनी सक्रीयता बनाएँ रखें। मैं माला जी की बात से सहमत हूँ कि आपको सांचों का ज्ञान बढ़ाना चाहिये। --Hunnjazal (वार्ता) 16:07, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  1. चक्रपाणी जी, आप हिन्दी विकिपीडिया पर बहुत अच्छा कार्य कर रहे हो और अपनी तरफ से अच्छा कार्य करने का प्रयास किया है लेकिन आपको वरिष्ठ सम्पादक बनने से पूर्व (कम से कम एक माह के लिए) पुनरीक्षक के रूप में कार्य करना चाहिए। आपको स्वीकार हो तो आपको पुनरीक्षक अधिकार दिया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:23, 5 अप्रैल 2016 (UTC)
  2. मैं चक्रपाणी जी को वरिष्ठ सम्पादक बनने से पूर्व पुनरीक्षक के रूप में कार्य करने की वाध्यता नहीं रखना चाहती, किन्तु यह आवश्यक है कि वरिष्ठ संपादक हेतु उन्हें साँचे का पूर्णत: ज्ञान होना जरूरी है। तभी वे सुरक्षित साँचो में जरुरत पड़ने पर आवश्यक सुधार कर सकते हैं। अभी उन्हें कुछ दिनों तक साँचों से संबंधित आवश्यक ज्ञान बढ़ाना होगा और कुछ विशेष साँचों के निर्माण के साथ उनमें जरूरी फेरबदल की तकनीकों में विशेषज्ञता हासिल करनी होगी। मेरे विचार से वरिष्ठ सम्पादक हेतु इस समय उनके नाम पर विचार करना जल्द्वाजी होगी।--माला चौबेवार्ता 10:46, 13 अप्रैल 2016 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

@संजीव कुमार: जी, चक्रपाणी जी बहोत ही अच्छा योगदान दे रहे है। मुखपृष्ठ में समाचार सुझाने में भी उनका सक्रिय योगदान है। हिन्दी विकि पर एकमेव आयातक है। मैं ये अधिकार के लिए चक्रपाणी जी का पूर्ण समर्थन करता हूँ। वह हिंदी विकिपीडिया के प्रथम वरिष्ठ संपादक बनने जा रहे है ये और भी खुशी की बात है। और नियमानुसार आपके विरोध का मुद्दा असंत है। आप हिन्दी विकिपीडिया के वरिष्ठ प्रबंधक हो और मैं व्यक्तिगत तौर पर आपका आदर करता हूँ। आप से नम्र विनती है कि कृपया हकारात्मक द्रष्टिकोण अपनाये और सक्रिय एवम अनुभवी सदस्य को उत्साहित करें।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 14:24, 5 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: जी आपका सुझाव तो सही है, और अनुभव वृद्धि के लिये भी सही होगा। पर पुनरीक्षक और वरिष्ठ संपादक में अंतर है और उनके कार्य में भी, वरिष्ठ संपादक के लिए अपना नाम प्रस्तावित करने का मुख्य उद्देश्य समाचार अद्यतन को गति देना था और सांचों को अपडेट/सुधार/अनुदित करना भी था। पुनरीक्षक के कार्य में अभी मेरी रुचि नहीं है और अभी अनेक लोग पुनरीक्षक हैं। चक्रपाणी  वार्ता  14:56, 5 अप्रैल 2016 (UTC)
मेरा उद्देश्य हतोत्साहित करने के लिए नहीं है। चक्रपाणी जी और Sfic जी का कार्य देखकर मुझे लगता है, इन दोनों को अबतक प्रबन्धक होना चाहिए था। लेकिन मेरी (अथवा अन्य प्रबन्धकों की भी) अनुपस्थिति के कारण अभी तक चक्रपाणी जी में वो कमियाँ हैं जिनमें अभी सुधार की आवश्यकता है। चक्रपाणी जी, आप अगले एक माह तक और प्रतीक्षा करें और अपने योगदान निरन्तर देते रहें। मैं अधिक समय तो नहीं दे पाऊँगा लेकिन आपके नामांकनों की समीक्षा करता रहूँगा। एक माह बाद आपका कार्य अच्छा लगा तो मैं अपने आप ही आपको यह अधिकार दे दूँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:24, 5 अप्रैल 2016 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, मैं जब तक हो सकता है संपादन का प्रयास करूँगा लेकिन मैं कोई वादा नहीं कर सकता कि मैं एक महीने तक निरंतर योगदान देता रहूँगा। जिस प्रकार अन्य सभी संपादकों के योगदान ना देने के निजी कारण हो सकते है उसी प्रकार मेरे भी हैं। मैं आज योगदान दे रहा हूँ कल या उससे आगे शायद ना दे पाऊं।

तो सब समय और परिस्तिथियों का खेल है।

आप इस बात का उल्लेख अवश्य करें कि आपको मेरे और sfic जी के सम्पादनों या अन्य प्रकार के योगदानों में क्या कमियां दिखाई दी ताकि उन्हें यथा शीघ्र सुधार जा सके। इसके अतिरिक्त मैं समझता हूँ फैसला मतों से होने दें।धन्यवाद :)  चक्रपाणी  वार्ता  18:17, 5 अप्रैल 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, आप वरिष्ठ संपादक बनते हो तो आपको साँचे का ज्ञान भी होना जरूरी है। तभी आप सुरक्षित साँचो में जरुरत पड़ने पर सुधार कर सकते हो। मुखपृष्ठ के लिए भी अलग अलग प्रकार के साँचे है। आपने चौपाल पर पूछा था उनके उपर से बता रहा हूँ।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 19:07, 5 अप्रैल 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, आपकी गलतियाँ निकालकर मुझे कोई विवाद पैदा नहीं करना। कुछ मामलों में आप मुझ से अधिक सक्षम हो, उनका भी मैं उल्लेख नहीं करूँगा लेकिन कुछ सुधार धीरे-धीरे आयेंगे। सुधार आने के बाद आपको स्वतः ही ज्ञात हो जायेगा। इसके अतिरिक्त आप दो बातें ध्यान रखो, यहाँ लोगों की सर्वसम्मति से फैसले लिए जाते हैं लेकिन ये गणतंत्र/लोकतंत्र नहीं है। विकिपीडिया को बोझ मत समझो☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:31, 6 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: मैं गणतंत्र/लोकतंत्र की बात नहीं कर रहा लेकिन जैसा की ऊपर लिखा है (2/3 बहुमतों में समर्थन चाहिये) और अगर सहमति की भी बात करें तो 1 सहमत और 1 असहमत है। तो इस समय तो परिणाम किसी ओर नहीं है। चक्रपाणी  वार्ता  15:16, 6 अप्रैल 2016 (UTC)

व्यक्तिगत रूप से मैं चक्रपाणी जी को वरिष्ठ संपादक अधिकार हेतु निवेदन का समर्थक हूँ। परन्तु मैं संजीव जी की बात नहीं काटना नहीं चाहता। इसलिए मैंने चक्रपाणी जी को पुनरीक्षक पद के लिए नामांकित किया है। अब या तो इस चर्चा को "पुनरीक्षक-निवेदन" पर निर्णय तक प्रबंधक रोक कर बाद में कोई निर्णय ले सकते हैं या फिर इस चर्चा को समाप्त करके कोई निर्णय सुनाएँ। यदि निर्णय नकारात्मक रहा तो सम्भव है कि "पुनरीक्षक-निवेदन" के बाद मैं उनके लिए इस अधिकार के लिए पुन: यहाँ आऊँगा। --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:31, 15 अप्रैल 2016 (UTC)
मुजम्मिल जी, आप केह रहे है की आप किसीका मान रखने के लिए चक्रपाणी जी को पुनरीक्षक बनने के लिए कह रहे है और संजीव जी कि शर्त के मुताबिक उन्हे एक माह तक पुनरीक्षण करने के बाद ही ये अधिकार दिया जा सकता है। नियमानुसार ऐसी कोइ शर्त नही है और सात दिन के मतदन के बाद उन्हे ये अधिकार मिलना हे चाहिए। आप के पास कोई ठोस कारण नहि है तो सिर्फ किसीकी बात न काटने के लिए आप किसी को अन्याय कैसे कर सकते है ?--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 10:45, 15 अप्रैल 2016 (UTC)
भाई हिन्दी विकिपीडिया पर कम से कम एक सज्जन पुरुष हर समय मेरे विरोध के लिए खड़े हैं। मैं इस गिनती को और बढ़ाना नहीं चाहता। जहाँ तक नैतिकता की बात है, हाँ सात दिन में निर्णय होना है। पर कुछ समय पहले Innocentbunny जी के मामले में समय कुछ बढ़कर लगा था। इसके अतिरिक्त मेरा मानना था कि यदि चक्रपाणी पुनरीक्षक बन जाते हैं तो शायद इतनी शर्तें उनपर लोग लागू नहीं करते। --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:54, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र, और Mala chaubey: सभी के सुझावों हेतु धन्यवाद। मुझे अभी भी परिणाम का इंतज़ार है। सभी से प्रार्थना है इसे अखाड़ा ना बनायें। मुझे स:सत्यम् मिश्र के सुझाव का इंतज़ार है। - चक्रपाणी  वार्ता  15:28, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: उस संपादन के बारे में याद दिलाने हेतु धन्यवाद। हेहेहे । मुझे उपरोक्त शर्तें स्वीकार्य हैं। -- चक्रपाणी  वार्ता  01:42, 16 अप्रैल 2016 (UTC) @संजीव कुमार: आज 18 दिन हो गए, यह मतदान कब तक चलेगा, क्या मतदान के लिए कोई और भी बचा है?? -- चक्रपाणी  वार्ता  07:53, 20 अप्रैल 2016 (UTC)

चक्रपाणी जी, इस मतदान में ४ प्रबन्धकों ने भाग लिया है अतः बचे हुये सक्रिय प्रबन्धक पर अपनी राय देना अथवा परिणाम घोषित करने की जिम्मेदारी है। आप उनसे बात करेंगे तो अच्छा होगा। यदि सभी सक्रिय प्रबन्धक अपना मत यहाँ दे देंगे तो मैं परिणाम घोषित कर दूँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:00, 20 अप्रैल 2016 (UTC)
संजीव जी, क्या ये आवश्यक है कि सभी सक्रिय प्रबन्धकों की राय ली जाए? इसके अतिरिक्त क्या आप असक्रिय प्रबन्धकों को उनके दायित्व से मुक्त कराने के अपने कार्य पर लगे हैं जैसे कि आपने बिल कॉमटन और शुभम को आँकड़ों के आधार पर करवाया था? --मुज़म्मिल (वार्ता) 17:18, 20 अप्रैल 2016 (UTC)
मुझे लगता है हम परिणाम घोषित करने के लिए एक नये प्रबंधक का नामांकन कर देते है। सात दिन में हो जाएगा। (हास्य)-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 16:27, 21 अप्रैल 2016 (UTC)
मुज़म्मिल जी! आपको भी पता है की असक्रिय प्रबंधकों को हटाने के लिये कौन लोग सबसे ज़्यादा उत्सुक थे और नियमावली कैसे बनाई गयी है। मजेदार बात यह है की नियमावली असक्रिय प्रबंधकों पर सक्रियता हेतु दबाव बनाने कई नीयत से लागू की गयी थी और परिणाम उलटा जा रहा है। नियमावली कई वजह से एक भी प्रबंधक सक्रिय नहीं हुआ उलटे सक्रिय प्रबंधकों को भी असक्रिय रहने की छूट मिल गयी, १८० संपादन छह महीने में! सुंदर ! --त्यम् मिश्र बातचीत 17:33, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

YesY पूर्ण हुआ पर्याप्त समर्थन के बाद अधिकार दिया। साथ में टिप्पणी करना चाहूँगा कि सत्यम् जी के कथन का पालन आवश्यक रूप से करें और किसी भी साँचे को सम्पादित करके सहेजने से पहले पूर्वावलोकन जरूर कर लें। सम्भव हो तो उसे अपने प्रयोगपृष्ठ पर करके देखें। इसके अलावा यदि कहीं कोई गलती हो जाती है और सुधार कर पाना मुश्किल हो तो बहुत जल्दी सक्रिय प्रबन्धकों को इसमें सुधार करने के लिए सूचित करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:31, 25 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: मैंने इन सुझावों को अवश्य ध्यान में रखूँगा व अमल में भी लाऊंगा। धन्यवाद। । -- चक्रपाणी  वार्ता  02:30, 26 अप्रैल 2016 (UTC)

Mahensingha[संपादित करें]

यदि प्रशासक गण व अन्य गणमान्य सदस्य उचित समझें तो मैं यह कार्य करना चाहूँगा। ☆★म॰ प्र॰ सिंह (✉✉) 20:02, 18 अप्रैल 2016 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

विरोध[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

आपने आजतक एक ही साँचे को सम्पादित किया है जिसमें आपका परिवर्तन यहाँ देखा जा सकता है। इसके सत्यम् जी ने पुनः हटा दिया था। अतः आपको यह अधिकार नहीं दिया जा सकता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:36, 19 अप्रैल 2016 (UTC)

महोदय, मैंने किसी विशिष्ट योगदान का दावा नहीं किया है सिर्फ यह कहा है की यदि आप उचित समझें तो मैं यह कार्य करना चाहूँगा। जिस साँचे का अपने जिक्र किया है, उस पर सम्पादन भूल वश हुआ था जिसे मैंने स्वीकार किया व प्रशासक पटल पर बताया भी। सत्यम जी को शायद याद हो कि सम्पादन को मेरे बताने के बाद उन्होने वापस लिया था। भूल के लिए मैंने क्षमा याचना भी की थी। आप निर्णायक हैं। आपका निर्णय मुझे हर हाल मे स्वीकार है। आवेदन की शर्तों मे साँचो के सम्पादन का अनुभव या तो शामिल नहीं है या हो सकता है कि इस शर्त को मैंने अनदेखा कर दिया हो, अतः आवेदन कर दिया था। यदि मेरा इस अधिकार हेतु आवेदन उचित नहीं है तो बताए। धन्यवाद --☆★म॰ प्र॰ सिंह (✉✉) 15:21, 19 अप्रैल 2016 (UTC)
मेरे विचार से टिप्पनी का अनुभाग किसी मतदान को रोकने के लिए नहीं बल्कि विचारों के आदान प्रदान की जगह है। संजीव जी ने अपनी बात रखी है। अन्य सदस्य भी अपनी राय दे सकते हैं तथा अपनी सोच के मुताबिक निवेदन पर कोई मत दे सकते हैं। धन्यवाद!--मुज़म्मिल (वार्ता) 12:13, 20 अप्रैल 2016 (UTC)
महेन जी, कोई बात नहीं, आप केवल इतना बता दें कि आप यह अधिकार क्यों चाहते हो?☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:55, 20 अप्रैल 2016 (UTC)
महोदय, हिन्दी विकिपीडिया पर अभी भी बहुत से टेम्पलेट्स व साँचे ऐसे हैं जो कि पूरी तरह से हिन्दी में नहीं है। मुझे लगता है कि मुझे सिर्फ लेखों के सम्पादन के अतिरिक्त विकिपीडिया के मूल संरचनात्मक पहलुओं पर योगदान करने का अवसर यदि मिले तो यह मेरे लिए खुशी की बात है। मैं इसे अधिकार नहीं समझता हूँ बल्कि ज़िम्मेदारी व और अधिक कार्य करने का प्रेरक समझता हूँ। मैंने अपने आवेदन प्रस्ताव में भी यही लिखा था "यदि आप लोग उचित समझे तो मैं यह कार्य करना चाहूँगा"। चाहना मतलब मेरी इच्छा है, मेरा आवेदन है। मुझे नहीं पता कि मैं शब्दों के माध्यम से अपनी बात आप तक कितनी पहुंचा पा रहा हूँ, परंतु आप समझदार हैं, निर्णायक हैं, अतः किसी की (मेरी) इच्छा के लिए नहीं बल्कि अपने पद व कर्तव्य के अनुरूप नीतिगत निर्णय ही लें। धन्यवाद।--★★म॰ प्र॰ सिंह (✉ वार्ता ✉) 15:06, 21 अप्रैल 2016 (UTC)
महेन जी, ये कार्य आप करना चाहते ही है तो ये अधिकार के बिना भी कर सकते है। ये अधिकार से केवल उन साँचो को संपादित करने का अधिकार मिलता है जो केवल प्रबंधको को अनुमति दें के स्तर पर सुरक्षित किये गये है। इनमें ज्यादातर साँचे ऐसे है जिनमे बदलाव कि जरूरत ही नहीं है। मुखपृष्ठ से जूड़े साँचे नियमितरुप से बदलते है। दूसरे साँचे जिनकी बात आप कर रहे है वह सुरक्षित नहीं है अपितु इनमें कोई भी बदलाव कर सकता है। आप साँचे आयात करके, अनुवाद करके आरंभ कर सकते है।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 15:48, 21 अप्रैल 2016 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • N पूर्ण नहीं हुआ अस्पष्ट उद्देश्य के साथ नामांकन असफल घोषित किया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:32, 25 अप्रैल 2016 (UTC)

राम प्रसाद जोशी[संपादित करें]

  • मैं करिब छः साल से हिन्दी और नेपाली विकिपीडिया में सक्रिय हुं नेपाली विकिपीडिया का प्रबन्धक हुं । मैं हिन्दी विकिपीडिया पर सुरक्षित पृष्ठ को सम्पादन करने की अनुमती चाहता हुं ।रमेश वार्ता 06:31, 30 जून 2016 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

विरोध[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

@राम प्रसाद जोशी: जी आप किस सुरक्षित पृष्ठ में सम्पादन करना चाहते हैं? आप उस सुरक्षित पृष्ठ से सुरक्षा हटाने हेतु विकिपीडिया:पृष्ठ सुरक्षा अनुरोध पर अनुरोध कर सकते हैं। --Sfic (वार्ता) 07:54, 1 जुलाई 2016 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • N पूर्ण नहीं हुआ अस्पष्ट उद्देश्य और समर्थन के अभाव में नामांकन असफल घोषित किया गया।--माला चौबेवार्ता 05:51, 8 जुलाई 2016 (UTC)