सदस्य वार्ता:हिंदुस्थान वासी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज


Ashoka Chakra.svg यह सदस्य गौरवपूर्ण भारतीय है।


अनुक्रम

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, हिंदुस्थान वासी जी। आपके लिए अनुनाद सिंह के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

VSR07 (संवाद ) 3:30 pm, 16 जुलाई 2017, रविवार (8 महीने, 23 दिन पहले) (UTC+5.5)

धन्यवाद[संपादित करें]

मेरे नए सदस्य अधिकारों के लिए धन्यवाद। :) Dharmadhyaksha (वार्ता) 04:21, 19 जुलाई 2017 (UTC)

चित्र हटाना[संपादित करें]

आपने विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/Gslv-mkiii-d1-LP3.jpg पर चर्चा खत्म हुए बिना चित्रो को हटा दिया। मैंने अपना बहां अपना मत रखा था। जिसका बिना किसी उत्तर के सभी चित्रो को हटा दिया गया। और सारांश "गैर मुक्त चित्र लेख की शोभा बढ़ाने के लिये प्रयोग नहीं किये जा सकते।" रखा। जो बहुत दुखद है अगर आपको सही से ज्ञात हो तो सभी चित्र लेखो की शोभा और उसका सही वर्णन के लिए होती है। आप से अनुरोध है कि पहले चित्र को स्थापित करे। और चर्चा करे।-जयप्रकाश >>> वार्ता 19:38, 26 जुलाई 2017 (UTC)

चर्चा शुरू हुए लगभग 2 महीने हो गये थे, खत्म तो प्रबंधक को करनी थी। दूसरी बात गैर-मुक्त चित्र सिर्फ शोभा बढ़ाने या लेख को अच्छा दिखाने के लिये प्रयोग नहीं किये जाते। कृपया ध्यान से नीति पढ़े। नियम बिल्कुल साफ है, चर्चा की कोई जरूरत नहीं है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 19:49, 26 जुलाई 2017 (UTC)
लेखो मे शोभा बढ़ाने के लिए गेम मे चित्र कौन डाल रहा है यह आप मुझसे अच्छी तरह जानते है। पर यह आपकी गलत नही है क्योंकि कहा जाता है न कि १०० चूहे खाकर बिल्ली चली हज को।-जयप्रकाश >>> वार्ता 20:00, 26 जुलाई 2017 (UTC)
कटाक्ष और ताने कसने से आपके मन का अहंकार शांत हो जाता होगा। पर इससे आपकी बात को कोई बल नहीं मिलता। खैर मैं आपसे कहुँगा कि आप अपनी नियम की समझ बढ़ाए और फिर देखें कि दोनों मामलों में क्या अंतर है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 12:34, 27 जुलाई 2017 (UTC)

कोली[संपादित करें]

कोलिय वंश का इतिहास क्यू हटाया गया यहाँ से ..?? Rajneesh singh koli (वार्ता) 19:21, 31 जुलाई 2017 (UTC)

कोलिय वंश का इतिहास क्यू हटाया गया यहाँ से .. मैंने सबूतों के साथ इसे लिखा था Rajneesh singh koli (वार्ता) 19:22, 31 जुलाई 2017 (UTC)

कोलिय वंश का इतिहास क्यू हटाया गया यहाँ से ..?? Rajneesh singh koli (वार्ता) 19:22, 31 जुलाई 2017 (UTC)

हैलो[संपादित करें]

हैलो, आप मदद कर सकते हैं मुझे इस में सुधार, धन्यवाद: गुआंचे.--95.22.166.143 (वार्ता) 13:49, 3 अगस्त 2017 (UTC)

राम नाथ कोविंद[संपादित करें]

हेल्लो, मुख्यपृष्ठ के समाचारों में राम नाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनने के समाचार उपलब्ध नही है। कृपया अघनत करे।(--Noor Randhawa★ वार्ता 02:12, 10 अगस्त 2017 (UTC))

"कुशवाहा" विकिपीडिया लेख को वैज्ञानिक प्रमाणिकता से जोड़ें।[संपादित करें]

विकिपीडिया प्रबंधक हिंदुस्तानवासी आपने कुशवाहा की व्याख्या में कोई वैज्ञानिक पहलू नहीं डाला। आपने पूरे भारत देश की कुशवाहा वंश के बारे में कुछ नहीं लिखा। शायद आप राजस्थानवासी हैं,इसी कारण आपको कुशवाहा की पूरे देश की वास्तविकता के बारे में पता नहीं। आपने केवल राजस्थान की स्थिति बतायी है ; जिसमें लेखक को कुशवाहा, शाक्य ,मौर्य से सम्बंधित जानकारी का अभाव है। कछवाहा(कुशवाह) विकिपीडिया पर अलग से एक लेख बना हुआ है; ऐसे में "कुशवाहा" वाले लेख के साथ कच्छवाह(कुशवाहा) को टैग करना अनुचित है। इस विषय पर चर्चा और सुधार करने की जरूरत है । PRAMOD KUMAR VIDYARTHI (वार्ता) 09:01, 13 अगस्त 2017 (UTC)

चर्चा करना कर्तव्य या पद्धति होती है[संपादित करें]

पीयूषजी, व्यक्तिगत रूप से जब आपके पास मार्गदर्शन के लिये आते हैं, तो आप अपमान कर देते हैं। आपको लगता है कि आप हम से विशिष्ट हैं। ये आपकी क्षति ही है। क्योंकि विकिपीडिया पर सब समान होते हैं। आपने अमरनाथ यात्रा पर आतंकी आक्रमण लेख को बिना चर्चा करे ही स्थानान्तरित कर दिया। प्रबन्धक के रूप में आपको वहाँ चर्चा करनी चाहिये थी। वहाँ न केवल मैंने अन्य सदस्यों ने भी अपने मत और विचार प्रस्थापित किये हैं। वैसे आप से हमें कोई इतनी भी महान् आशा नहीं थी कि आप सदस्यों को बढाने में और संरक्षण करने में सहायता करेंगे। मेरी व्यक्तिगत तो यही आशा थी कि आप बर्बरता दूर करने में सहायक सिद्ध होंगे। परन्तु लगता है आप कार्य करने वाले सदस्यों को ही संरक्षित करना नहीं चाहते, तो नवीन सदस्यों से अच्छा व्यवहार आपसे सोचा नहीं जा सकता। कुछ भी कहेंगे तो प्रत्यारोप करके आप सदस्यों को चूप कराने का प्रयास करते हैं। जैसे पिछली बार मुझे विकिपीडिया के कार्यों मे विघ्न उत्पन्न करने का आरोप लगा कर अपने को महान् सिद्ध करने का प्रयास किया था। मैं इस विषय में अधिक विवाद नहीं चाहता, अतः आप से इतना ही कहूँगा कि जो किया वो अनुचित था फिर भी विवाद न बढाते हूए ये ध्यान रहे कि आपको चर्चा करने के पश्चात् ही निर्णय लेना होता है। अस्तु। ॐNehalDaveND 06:40, 14 अगस्त 2017 (UTC)

@NehalDaveND: आप बहुत भावात्मक है। लेख को दिल से लगा बैठे है। सिर्फ इसी लेख को सम्पादित करने आते हैं। कृपया उत्तेजित न हो और धैर्य से काम लें। ऐसा एक बार मेरे साथ भी हो चुका है। मुझे भी बहुत गुस्सा आता था जब जैसा मैं चाहता था वैसा कोई सम्पादन नहीं करता था। पर आज मुझे उसे देखकर शर्म आती है। क्या आप भी ऐसा ही चाहते हो? वो लेख मुखपृष्ठ पर है कृपया शांति से निष्पक्ष होकर कार्य करें। ये मूलभूत नीति है। जिसका मैं हमेशा पालन करता हूँ।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 12:34, 14 अगस्त 2017 (UTC)
मुझे अपने तर्क को व्यक्त करने के लिये भावना का आशय लेने की आवश्यकता नहीं है। वैसे भी अभी मैं व्यस्त हूँ अतः इस बात को अधिक विस्तार नहीं देना चाहता हूँ। अभी मैंने बलि लेख में सम्पादन किया। व्यस्त हूँ अतः कम आता हूँ। बिच में आप भी महिनों नहीँ आते थे और अभी आप जो करना चाहे करें आप प्रबन्धक हैं। नीति को अपने अनुकूल करके कुछ भी कर सकते हैं। ॐNehalDaveND 12:41, 14 अगस्त 2017 (UTC)
नेहल जी, मुझे आपके रुचि का लेख मिला है। गुजराती खाना बिल्कुल खाली है, समय मिले तो कृपया इसमें कुछ सामग्री जोड़े।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:04, 14 अगस्त 2017 (UTC)
नेहाल डेव जी जज़बाती एडिट वारिंग हिन्दी विकि के लिए बहुत हानिकारक है। मैं कब से चर्चा में भाग ले रही हूँ और लेख में सम्पादन करने की कोशिश कर रही हूँ लेकिन आप बारम्बार विकि के सभी नियमों को नज़रअंदाज़ करके अपनी जज़बातों में आकर एडित वारिंग करते रहते हैं। चर्चा में अन्य सदस्यों के और से प्रस्तुत किए गए हवालों से यह आम सहमति निर्धारित हुई है, और बात तो ज़ाहिर सी है कि हमला हिन्दी में ज़्यादा प्रचलित शब्द है। गुजरती, कश्मीरी विकियों में भी हमला (हुमलो, हमलॅह) शब्द का इस्तेमाल हुआ है, तामिल विकि पर भी ஆக்ரமன் (आक्रमण) शब्द ग़ायब है। बहुत बढ़िया है कि आप संस्कृत भाषा के बड़े ज्ञानी हैं, लेकिन हर भाषा को तो अपनी प्रचलित शब्दावली का प्रयोग करना चाहिए, न कि हमेशा संस्कृत की। और रही बात शब्द टाइटल में शब्द "आतंकी"; अंग्रेज़ी आर्टिकल के टाइटल से भी शब्द "Terrorist" मिटाया गया था, तो आप क्यों नहीं वहाँ पर जाकर एडित वारिंग कीजिए, और वहाँ के तमाम सदस्यों को अपनी इस अज़ीम अक़लमंदी (तथाकित तर्क?) के बारे में समझाएँ। सिर्फ़ हिन्दी विकि पर क्यों? --सलमा महमूद 14:09, 14 अगस्त 2017 (UTC)

ORES[संपादित करें]

@हिंदुस्थान वासी: जी, कृपया मेरी वार्ता पृष्ठ के इस अनुभाग में अपनी महत्वपूर्ण राय दीजिए। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 18:42, 15 अगस्त 2017 (UTC)

सनथ जयसूर्या के हिंदी पृष्ठ पर हिन्दुस्थान वासी की अनुचित कार्यवाही![संपादित करें]

हिन्दुस्थान वासी ने मेरे द्वारा जोड़ी गयी "बाहरी कड़ी" - https://www.cricketinhindi.com/cricketers-hindi/sri-lanka/sanath-jayasuriya-records/ को हटा दिया

अगर आप ध्यान दे तो इसका अंग्रेजी पृष्ठ - https://en.wikipedia.org/wiki/Sanath_Jayasuriya में एक अनुभाग है "International Records" जिसका विस्तृत अनुवाद ऊपर उल्लेख किये गए प्रस्थ पर हिंदी भाषा में है. हिंदी विकिपीडिया का मूल ही है कि पाठकों को हिंदी भाषा में विस्तृत जानकारी मिले.

तो क्या आप ये कहना चाहते हैं कि इसका अंग्रेजी पेज भी स्वीकृत नहीं है? अगर ऐसा है तो उसे भी हटाने कि चेष्टा करें. और अगर नहीं, तो आप मेरी मेहनत को पाठकों तक पहुँचाने क्यों नहीं दे रहे? मैंने अपने लेख को प्रकाशित नहीं किया विकिपीडिया पर क्योंकि यह कॉपीराइट का उल्लंघन होता, लेकिन "बाहरी कड़ी" ये क्यों नहीं है? कल को अगर आप इसका अनुवाद कर के मेरे लेख के अंश को यहाँ प्रकाशित करेंगे तो साहब कॉपीराइट उल्लंघन वो होगा. इसके पीछे छिपी अपनी सच्ची मंशा ज़रूर बताएं.

और ज़रा इस बात का भी स्पष्टीकरण दे कि "आईपीएल के धनकुबेर" जो एक सीधा असंबंधित लिंक है - http://www.bbc.com/hindi/specials/1137_ipl_stars/page3.shtml उसे आप सन्दर्भ में कैसे रहने दे रहे हैं?— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Prateektomar (वार्तायोगदान) 14:02, 25 अगस्त 2017 (UTC)

वार्ता पर उत्तर दिया। वहाँ चर्चा जारी रहेगी।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:42, 25 अगस्त 2017 (UTC)

तो आप अपने उत्तर में तर्क नहीं दे सके! मैंने कब कहा कि मैं ही करता धर्ता हूँ? क्या आप एक पाठक कि मानसिकता समझने का विवेक रखते हैं? चलिए मैं आपके ज्ञान में थोड़ी वृद्धि करता हूँ, एक पाठक जब सनथ जयसूर्या के हिंदी लेख पर जा कर पढ़ना चाहता है तो ये हमारा प्रयास होना चाहिए कि उसे ज़्यादा और बेहतर जानकारी मिल सके, और विकिपीडिया पर विषयों के लेख में संगती हो. और क्यूंकि मेरा लेख सनथ जयसूर्या के अंग्रेजी पृष्ठ का उचित हिंदी अनुवाद करता है इसलिए ये "बाहरी कड़ी" तो साफ़ तौर पर है.

आपके अनुसार बाहरी कड़ी क्या होता है? और महोदय, जिस लिंक पर मैंने प्रश्न उठाये हैं वो बीबीसी कि वेबसाइट का है जो सनथ जयसूर्या के "हिंदी पृष्ठ" पर पड़ा हुआ है (जिसके करता-धर्ता आप खुद को भूल से समझ बैठे हैं) और असंबंधित है. कृपया ज़रा उसे विस्तार से पढ़ें तो आप पाएंगे कि कौन सी बाहरी कड़ी रखने योग्य है और कौन सी नहीं.

मैंने अपना बदलाव पूर्ववत कर दिया है और करता रहूँगा क्योंकि आप तर्क नहीं दे पा रहे और केवल ज़बरदस्ती करने की कोशिश कर रहे हैं जो कि आपकी भाषा "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता चाहे आपकी लिखी सामग्री कितनी भी अच्छी हो" से साफ़ पता चलता है. आप जैसे लोगों को विकिपीडिया पाठकों की नहीं, केवल अपने व्यक्तिगत स्वार्थ की चिंता है.

और अब आप मुझे प्रतिबंधित करने की धमकी दे रहे हैं? इतना अहंकार ठीक नहीं है साहब!

इस तरीके से पाठकों का लाभ कैसे नहीं है? Prateektomar (वार्ता) 14:49, 25 अगस्त 2017 (UTC)Prateektomar

Puranastudy द्वारा किए गये सम्पादन[संपादित करें]

Puranastudy के सम्पादनों को आप बहुत हल्के में ले रहे हैं और पूर्ववत कर रहे हैं। उदाहरण के लिए देवनागरी पर उनके द्वारा किए गये परिवर्तन। मैने उनको संस्कृत विकिबुक्स पर बहुत सक्रिय पाया है और मेरा अनुमान है कि वे संस्कृत, देवनागरी और धर्म/दर्शन/मिथक के अच्छे जानकार हैं। अनुनाद सिंह (वार्ता) 14:16, 12 सितंबर 2017 (UTC)

ओह! उनके सम्पादन मुझे स्पैम प्रतीत हो रहे थे क्योंकि वो अपने ही नाम की बाहरी कड़ी जोड़ रहे हैं जिसे टैग coi-spam पकड़ रहा है। अगर सम्पादन सही करते हैं तो उन्हें कम से कम ये लिंक तो हर लेख में नहीं जोड़ना चाहिए।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:35, 12 सितंबर 2017 (UTC)
देवनागरी को कृपया एक बार फिर देख लीजिए, विशेषकर उसके परिचय में सन्दर्भ संख्या १ कहीं झूठा सन्दर्भ तो नहीं है। इसके अलावा देवनागरी अक्षरों की संख्या के बारे में जो कुछ लिखा गया है (मिश्रित व्यंजन, ईश्वर-बोधात्मक ब्यंजन आदि) वह कहाँ तक सही है? इस लेख में Puranastudy ने जो कुछ वाक्य लिखे थे उनके बारे में आपकी क्या राय है? क्या उन्हें हटाना चाहे?अनुनाद सिंह (वार्ता) 05:53, 13 सितंबर 2017 (UTC)

प्रिय महोदय, मैंने जो बाहरी कडियां लेखों में जोडी थी, उनका उद्देश्य विज्ञापन नहीं रहा, अपितु ज्ञान का संवर्धन रहा। जो गंभीर तथ्य लेख में नहीं आ सकते, उनको बाहरी कडी में दिया जा सकता है। इसलिए बाहरी कडियां दी गई थी। आपने प्रायः सभी बाहरी कडियां हटा दी हैं, लेकिन एक लेख में अभी भी बाकी है - ओंकारेश्वर। कृपया इसके बारे में भी विचार कर लें। - puranastudy 13-9-2017

@अनुनाद सिंह और Puranastudy: वो वाक्य वहाँ उचित प्रतीत नहीं हो रहे थे। उचित जगह पर लिखने का उनका स्वागत है। रही बात कड़ी की तो मुझे लगता है वो आपको नहीं जोड़नी चाहिए। धन्यवाद।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 17:13, 14 सितंबर 2017 (UTC)
वे वाक्य वहाँ क्यों अच्छे प्रतीत नहीं हो रहे थे?अनुनाद सिंह (वार्ता) 17:28, 14 सितंबर 2017 (UTC)

प्रिय महोदय, मैं भगवान का आभारी हूं कि उसने मुझे संस्कृत विकिपीडिया और हिंदी विकिपीडिया के लगाव से अलग कर दिया। - puranastudy 16 सितम्बर 2017

इसे भी प्रतिबंधित कर दें[संपादित करें]

नमस्ते पीयूष जी। Nk shastri (वार्ता योगदान) खाता भी वहीं लव वशीकरण का प्रचार खाता है। कृपया इस खातें को भी प्रतिबन्धित कर दें।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 12:36, 18 सितंबर 2017 (UTC)

Swamig (वार्ता योगदान) भी।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 13:20, 18 सितंबर 2017 (UTC)
रुक गए हैं इसलिए अभी प्रचार हटा दिया है। आगे व्यवधान किया तो ब्लॉक कर दिया जाएगा।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:27, 18 सितंबर 2017 (UTC)

कॉपीराइट उल्लंघन[संपादित करें]

नमस्कार जी यह कॉपीराइट जो ब्लॉग है वो भी मेरा ही है एवं मैं विकीपीडिया को समस्त जानकारी उपयोग करने के लिए स्वीकृति प्रदान करता हुं| फिर भी क्यों हटा रहे हैं आप? Vinaymatolia (वार्ता) 15:31, 26 सितंबर 2017 (UTC)

@Vinaymatolia: आप अपना खुद लिखी सामग्री नहीं जोड़ सकते। जब तक उसका प्रकाशन मुक्त लाइसेंस में आपने न किया हो।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 08:56, 28 सितंबर 2017 (UTC)

लेख हटाना[संपादित करें]

मेरा पेज किस वजह से हटाया गया मेरी वजह समझ नहीं आई. अगर उसमे फोटो की परेशानी थी वो ज़रूर फोटो हटाना चाहिए था. उसमे लिखे जानकारी पूरी तरह सही है सिकंदर वारस— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -115.160.240.35 (वार्तायोगदान) 04:55, 28 सितंबर 2017 (UTC)

ऐसा कोई लेख कभी नहीं था। कृपया उस लेख की उचित कड़ी दें।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 08:56, 28 सितंबर 2017 (UTC)

शिवम कुमार श्रीवास्तव[संपादित करें]

मन्यवर, आपका धन्यवाद कि आपने आज दो बार इस पृष्ठ को हटा दिया। आपसे निवेदन है कि कृपया शिवम कुमार श्रीवास्तव पर जाइये, लेख तो आपको नहीं मिलेगा पर पृष्ठ को आप सुरक्षित कर सकते हैं यानी कोई और इस शीर्षक से दोबारा पृष्ठ नहीं बना पाएगा। धन्यवाद।--मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 17:21, 30 सितंबर 2017 (UTC)

जी मुझे इस बारे में पता है। मैं इन पर ध्यान दिये हुए हूँ। कम से कम 10 बार इन पर लेख बनाया जा चुका है। आगे व्यवधान होने पर उचित कार्यवाही की जाएगी। धन्यवाद आपका।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 09:43, 1 अक्टूबर 2017 (UTC)

कुशवाहा[संपादित करें]

प्रस्तुत लेख में इतिहास के मिथ्यक तथ्यों को बताकर किसी जाति विशेष को मुगलों का सहायक और नीचा बताने की कोशिश की गयी है। इसमें वैज्ञानिक प्रमाणिकता को हटाकर मिथ्यक, भ्रामक ,देश और हिन्दू धर्म की अखंडता को मिटाने की कोशिश की गई है। आज विज्ञान और शोध का युग है; जिसमें अंधविश्वास और अप्रामाणिक इतिहास का कोई महत्व नहीं है फिर भी विकिपीडिया प्रबंधक महोदय और सदस्यों द्वारा किसी जाति को नीचा और उनकी मान्यता को न मानना तथा अपनी बातों को बार-बार प्रेषित करना प्रबंधक के संकीर्ण सोच और अवैज्ञानिक सोच को दर्शाता है। देश व पूरी दुनिया ने वैज्ञानिक पद्धति और प्रामाणिकता के आधार पर पुराने कई मान्यताओं को खत्म किया है। प्रबंधक एवं सभी सदस्य महोदय से अनुरोध है कि विकिपीडिया पर जो भी लेख प्रकाशित की जाय उसमें किसी को नीच बताने और देश की अखंडता और एकता को बर्बाद करने की कोशिश न कि जाय। PRAMOD KUMAR VIDYARTHI (वार्ता) 16:34, 1 अक्टूबर 2017 (UTC)

प्रमोद कुमार विद्यार्थी जी, उस लेख में किसी को भी नीचा नहीं दिखाया जा रहा है। सभी बाते प्रमाणिक तौर पर प्रतिष्ठित इतिहासकारों के सन्दर्भ के साथ हैं। कई लोगों ने विशेषकर राजपूतों ने मुगलों का साथ दिया था ये जानकारी आम तथ्य है। कृपया आप अपने सम्पादन तुरंत रोकिये और अपने वार्तापृष्ठ पर दिये गए संदेश पढ़े। आपकी निजी भावनाएँ लेख की सामग्री से आहत हो सकती लेकिन विकिपीडिया वि:सेंसरनहीं है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 19:01, 1 अक्टूबर 2017 (UTC)

info sorted[संपादित करें]

Hi Piyush,

Can you please take effort to let me know what is happening over here on hindi wikipedia?? A guy calling a girl as terrorist, a usual culprit calling every new guy as puppet account of hunjazal or muzammil, when will you guy understand where the problem is... I was away from this wikipedia for over 1 1/2 year and when i return i see same thing happening and same people doing it... When i left wiki had 1,15,000 pages and i when i return its only 1,21,000.

What is the reason for this rot and who is responsible for this... every fight i observed here is started by same culprit and still i see him here troubling people, as if he own wiki..

Sorry to say but this is disgusting me further, i see many top contributor quiting hiwiki because of this...

Anyways good to see that finally you are an admin, you always wanted to be...now you can go ahead and block people who disagree with you ----Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 17:52, 1 अक्टूबर 2017 (UTC)

नमस्ते. कृपया मुझे वर्तमान से "हिंदुस्थान वासी" कहे। खैर आपने जो समस्याएँ बताई हैं उनका इलाज ज्यादा से ज्यादा सदस्य होना ही हैं। उसके लिये काफी प्रगति हुई है। गहराई 100 से ऊपर पहुँच गई हैं। ये गतिविधि का अच्छा संकेत है। उम्मीद है भविष्य में कुछ और अच्छा बदलाव होगा।
मेरे प्रबंधक बनने पर आपको खुशी नहीं हुई मुझे पता है पर हर चीज हमारे बस में थोड़े ही होती हैं।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 19:01, 1 अक्टूबर 2017 (UTC)

स्पैम लिंक[संपादित करें]

कृपया मुझे काली सूची में ना डालें मैं Wikipedia का बहुत ज्यादा उपयोग करता हूं। अब से मेरे द्वारा कोई भी लिंक नहीं डाला जाएगा और जो भी डाल दिया गया है मैं उसे उसे मैं जल्द से जल्द हटा दूंगा। धन्यवाद Sagar Sahni (वार्ता) 07:36, 2 अक्टूबर 2017 (UTC)

मै लॉगिन कहे नहीं कर पा रहा हूं[संपादित करें]

माननीय प्रबन्धक महोदय हिंदुस्थान वासी मै लॉगिन कहे नहीं कर पा रहा हूं लॉगिन करने पे मेरा खाता वैश्विक रूप से अवरुद्ध बता रहा है मुझे कारण बता सकते है? मैंने क्या गलती किया है मैंने अपने मेहनत से इतने सारे लेख लिखे है मैंने कोई गलती भी नहीं किया है तो क्यों लॉगिन नहीं कर पा रहा हूं । नमन मिश्रा

मुझे आपसे एक मदद चाहिए[संपादित करें]

मै दिन भर हिंदी विकिपीडिया में एडिट करता हूं और लेख भी लिखता हूं, क्या आप मुझे कोई अनुमति देंगे मै सही लेख लिखता हूं और सही संपादन करता हूं आप मुझे "बाट समूह", "स्वतःपरीक्षित सदस्य" या कुछ भी अनुमति दे दीजिए ताकि मै दिन भर हिंदी विकिपीडिया के देख रेख कर सकू इसकी वजह यह है कि बहुत से लोग गलत गलत संपादन करते है और मै दिन भर यही देखते रहता हूं मैंने दो लेख भी लिखा है मै अपने इस अनुमति का गलत उपयोग नहीं करूंगा जो हिंदी विकिपीडिया के खिलाफ हो। धन्यवाद्। मेडफॉर्यूसंदेश छोड़े! 12:41, 10 अक्टूबर 2017 (UTC)

मैंने ऐसा क्या किया है जो आप मुझे हमेशा के लिए अवरुद्ध कर रहे है कारण बताइए मुझे?। मध्य प्रदेशसंदेश छोड़े! 16:17, 13 अक्टूबर 2017 (UTC)

मैंने ऐसा क्या गलत कर दिया ये बताएं मुझे और मैंने किसी के साथ कुछ गलत बोला हो ये बताईए आप मैंने सही सही ही संपादन किया है जो विकीपीडिया का नियम है हिंदी विकिपीडिया में कोई नियम ही नहीं मानता इतने सारे पृष्ठ है जिसे कोई चेक करने वाला नहीं है जो फाल्तू है अब मैंने इसका अनुरोध कर दिया तो आप मुझे अवरुद्ध कर रहे है ऐसे किसी के साथ किया जाता है क्या? मध्य प्रदेशसंदेश छोड़े! 16:21, 13 अक्टूबर 2017 (UTC)

फोटो कापीराइट[संपादित करें]

नमस्कार हिंदुस्थान वासी जी,

विकी के इस फाइल https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%9A%E0%A4%BF%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%B0:Ashish_Anchinhar.jpg को मैंने रेफरेन्स के लिये यहाँ से लिया है https://anchinharakharkolkata.blogspot.in/ जो कि प्रमाणिक है और यह फोटो सभी प्रकार के लाइसेंस से मुक्त है और सर्वसाधारण के प्रयोग के लिये है (यह उस ब्लागमे फोटो के नीचे लिखा भी है)। इसीलिये इस फोटो को आप जारी रखें या बतायें कि कापीराइट के लिये क्या करना होगा? KSuresh5 (वार्ता) 20:56, 21 अक्टूबर 2017 (UTC)

चित्र को हिन्दी विकिपीडिया से हटाया गया है। विकिमीडिया कॉमन्स पर वो अभी मौजूद है। उम्मीद है आपको अपने सवाल का उत्तर मिल गया होगा। धन्यवाद।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 06:06, 22 अक्टूबर 2017 (UTC)

सामग्री न हटाने हेतु सूचना[संपादित करें]

नमस्कार हिंदुस्तान वासी जी

  मेरा आपसे ये कहना है कि मेरे द्वारा बनाये गए पृष्ठ को हटाए जाने हेरू सूचना ज्यूँ भेजी जा रही है बार बार जबकि उस पृष्ठ में ऐसा कुछ नही है जिससे कॉपी राइट या और कोई मामला हो बात रही नियमो की तो हमने पढ़ा ये कोई प्रचार के लिए नही बनाया गया है अभी इसमे बहुत सी सामग्री जोड़ी जानी शेष है अतः आपसे निवेदन है कि अभी इस सामग्री को न हटाया जाए 

धन्यवाद

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Real Life Barnstar.jpg वास्तविक जीवन बार्नस्टार
हिन्दुस्थानवासी जी , मैं आपके विकीपीडिया हिन्दी संस्करण में हिन्दी के सुसम्पादन, सुशासन, सुव्यवस्तितता, सुरक्षितता व सुस्पष्ट व्यापकता का अन्तर्मन से सराहना करता हूॅं। मुझे आशा ही नहीं अपितु विश्वास है, आप भविष्य में विकीपीडिया हिन्दी संस्करण में "हिन्दी" के बेहतर प्रदर्शन व गरिमा को सर्वोपरि समझते हुये योगदान देंगे। सधन्यवाद। नगेन्द्र बिष्ट (वार्ता) 16:08, 17 नवम्बर 2017 (UTC)
  • हिन्दुस्थानवासी जी, आपके द्वारा 24 अक्टूबर, 2017 को मेरे द्वारा बनाया गया लेख कुमांऊँनी मिटा दिया गया था, क्षमा कीजिएगा क्योंकि कुमाऊँनी भाषा नामक लेख पहले से बना हुआ था। कुमांऊँनी एक बोली है, भाषा का एक रूप (भाग) जो लिपिबद्ध नहीं होती तथा सीमित क्षेत्र तक ही बोलचाल के माध्यम तक सीमित रह पाती है। अत: आपसे आग्रह है कि कुमाऊँनी भाषा नामक पेज का नाम कुमांऊँनी अथवा कुमांऊँनी बोली में बदलने की कृपा करें। सधन्यवाद...। नगेन्द्र बिष्ट (वार्ता) 01:47, 18 नवम्बर 2017 (UTC)

संजय अलबेला जागरण पार्टी दिल्ली के लिए[संपादित करें]

आपने मेरा पेज कयो हटाया Sanjayalbelaandparty (वार्ता) 06:34, 18 नवम्बर 2017 (UTC)

ब्रजभाषा चलचित्रपट (लेख) पृष्ठ हटाने में जैस चौहान का नाम अकारण देने पर आपत्ति है[संपादित करें]

@हिंदुस्थान वासी:ऐसा कोई सिनेमा अस्तित्व में नहीं है। मनोज और जैस चौहान की अनगिनत कठपुतलियाँ इसका प्रयोग प्रचार के लिये कर रही हैं। इसको हटा देना चाहिए।

हिन्दुस्तानवासी जी, आपका उपरोक्त आरोप व कथन निराधार है

जैस चौहान ने "ब्रजभाषा चित्रपट" पृष्ठ नहीं बनाया है और ना ही अपने प्रचार के लिए इसका प्रयोग कर रहे हैं

मैं इस बात पर घोर आपत्ति करती हूं कि बेवजह जैस चौहान का नाम यहां क्यों प्रयोग किया जा रहा है सन् 2007 से वह ब्रजभाषा सिनेमा के लिए काम कर रहे हैं ब्रजवुड नाम भी उनका दिया हुआ है जो 2007 में रखा गया

जैस चौहान जी का वीकीपीडिया पेज़ बनाने से कोई वास्ता नहीं है अत: पृष्ठ हटाने की नीति से उनका नाम हटाया जाए

धन्यवाद

2405:205:2415:337C:57A2:ACC:3851:8D76 (वार्ता) 05:44, 23 नवम्बर 2017 (UTC)

Shiwam Kumar Sriwastaw[संपादित करें]

He keeps removing my deletion tags from अंबर धरा and पुरूवास (टीवी श्रृंखला)। Could you take a look? Guanaco (वार्ता) 17:43, 26 नवम्बर 2017 (UTC)

रामधारी सिंह दिनकर का योगदान[संपादित करें]

नाम नहीं हटाना चाहिए SHIVENDU Harsh (वार्ता) 10:24, 22 दिसम्बर 2017 (UTC)

हहेच[संपादित करें]

प्रिय मित्र,

आपने विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/अन्य/सदस्य:गुर्जर (मेवाङ गायरी) और विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/अन्य/सदस्य:SatyaSheel Public School Bhojpur Nagla Jawahari की चर्चाएँ यह कहकर समाप्त की है " नामांकन का करण स्पष्ट नहीं" । कृपया यह सदस्यपृष्ठ के इतिहास को देखिए। इस नाम का कोई सदस्य है ही नहीं। तो सदस्यपृष्ठ का निर्माण कहाँ तक उचित है? उसी प्रकार से इसे भी देखिए। धन्यवाद! --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 17:02, 20 फ़रवरी 2018 (UTC)

दोनों ही सदस्य खाते मौजूद है। कभी कभार कोई सदस्य भूलवश या जानबूझकर आईपी से सम्पादन कर लेता है। इसमें हटाने की कोई आवश्यकता नहीं जबतक कोई नियम विरुद्ध कार्य उसमें न हो। आपका कारण इसलिये अस्पष्ट और अपर्याप्त था।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:50, 21 फ़रवरी 2018 (UTC)

श्रेणी हटाना[संपादित करें]

हाल में हुए परिवर्तन में देखने से पता चल रहा हैं कि आपने कुछ श्रेणी हटाई हैं।

(हटाने का लॉग);15:44 . . हिंदुस्थान वासी (चर्चा | योगदान) ने पृष्ठ श्रेणी:विश्व के अंतरिक्ष यात्री हटा दिया ‎(इसी नाम का इससे श्रेष्ठ पृष्ठ बनाया गया: पाठ था: 'श्रेणी:अंतरिक्ष प्रौद...', और सिर्फ 'Jayprakash12345' का योगदान था। (वार्ता))

क्या आपने हटाने से पूर्व कोई नामांकन किया था?--जयप्रकाश >>> वार्ता 15:56, 7 मार्च 2018 (UTC)

इस कार्य के लिये श्र:राष्ट्रीयता अनुसार अंतरिक्षयात्री मौजूद है। इसको हटाना गैर-विवादास्पद लगा इसलिये हटा दिया क्योंकि इसका उपयोग होने की संभावना कम है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:06, 7 मार्च 2018 (UTC)
अगर ऐसा था तो आपको पुनर्प्रेषित करना चाहिए था। और सारांश से भी मुझे कुछ क्लियर नहीं हो पाया था। फिलहाल मैं आपके उत्तर से संतुष्ट हूँ। लेकिन आगे के लिए आपसे अनुरोध है कि विवाद हो या नहीं, हमे सामान्य प्रक्रिया के अनुसार चलना चाहिय। ताकि कोई संदेह न रहे।--जयप्रकाश >>> वार्ता 16:50, 7 मार्च 2018 (UTC)

स्थानांतरण अनुरोध[संपादित करें]

नमस्ते, कृपया मेरे प्रयोगकर्ता उपपृष्ठ सदस्य:SM7/Backlog 2017 को बिना अनुप्रेषण छोड़े सदस्य:SM7/Backlog पर स्थानांतरित कर दें। अग्रिम धन्यवाद! --SM7--बातचीत-- 12:49, 8 मार्च 2018 (UTC)

व्लादिमीर पुतिन[संपादित करें]

हिंदुस्तान वासी जी नमस्कार! कृपया एक बार इस लेख की समीक्षा कर लें तथा कोई कमी हो तो बताये। अन्यथा समाचार बासी हो जायेगा।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 12:09, 21 मार्च 2018 (UTC)

सम्पादन पूर्ववत[संपादित करें]

नमस्कार,

आपने मुखपृष्ठ के सम्पादन पूर्ववत किये, ये किस कारण या नीति के अन्तर्गत हैं, समझ नहीं आया। गत फ़रवरी में विकिपीडिया:अंकों की लिपि तय हो चुकी है कि सांचों के अलावा सभी स्थान पर देवनागरी अंक ही प्रयोग किये जायेंगे। एक तो मुइखपृष्ठ पर वैसे ही देवनागरी का प्रयोग रहना चाहिये, उस पर सांचे लगाते समय ध्यान नहीं दिया गया, जिसे मैंने सुधार कर दिया, तब भी आपने उसे स्वयं सुधारने के बजाय सुधारे हुए को पुनः रोमन अंकों में बदल दिया। कृपया इसका कारण बतायें। आपने उसमें एकतरफ़ा निर्णय लिखा है - जो कि नीतिगत निर्णय था और बहुमत से तय हुआ था। तब एकतरफ़ा कैसे हुआ।

दूसरे समाचार में आपने हुक के अनुसार लिखा है। हुक को लगाते समय ही अंकों को बदल दिया जाना चाहिये था। उस गलती के सुधार को आप मेरी ही गलती बता कर पूर्ववत कर रहे हैं। ये किस कारण से?--आशीष भटनागरवार्ता 07:13, 22 मार्च 2018 (UTC)

विकिपीडिया:अंकों की लिपि पर जिस चर्चा का संदर्भ दिया गया है, उस चर्चा में कहीं भी ऐसा नहीं लिखा गया था ये किसी नीति के लिये मतदान कराया जा रहा है। उसमें मतदान कराकर (जो वि:लोकतंत्रनहीं का उल्लंघन है) ये लिखना कि आप कहीं भी अंक बदलकर देवनागरी कर सकते है (वो भी आज ही लिखा गया मेरे सम्पादन के बाद) सरासर गलत आचरण और साक्ष्यों के विपरीत कार्य है। इसके बारे में विकिपीडिया पर कहीं भी अवगत नहीं कराया गया (ऑफ़लाइन चर्चा का पता नहीं)। इसलिये ये पूर्वधारणा से लिया गया कार्य प्रतीत होता है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:36, 22 मार्च 2018 (UTC)

लेख हटाना[संपादित करें]

आप ने मेरा पेज हटा दिया जिसका नाम मयंक जोगी था.पेज मे दी गई सभी जानकारी सही और दुरुस्त थी.लेकिन आप ने मेरा पेज हटा दिया ,ऊस पेज के अंदर कुछ भी ग़लत नही था वो एक आम आदमी से राजनीतिक सलाहकार बनने और देश के कई मिडिया संस्थान मे उच्च पद पर काम कर चुके आदमी पर लेख था जिससे लोगो को पता चलता हैं की एक आम आदमी भी मेहनत के बल पे उंचाइ को छू सकता हैं इस से पाठक को कठोर परिश्रम कर उच्च स्थान पाने की प्रेरणा मिलती. परंतु आपने अपने अहम के कारण मयंक जोगी नाम के पेज को सिर्फ इस लिए काट दिया कहीं कोई और गरीब का बच्चा ऊपर ना चला जाए .लेकिन ये याद रखना जिस का पेज आपने काटा हैं 2019 मे आपके साथी मयंक जोगी पेज को दोबारा बनायेन्गे पर उसे समय उनकी प्रतिकिर्या होगी की उनकी जिवनी कहीं छ्पे पर आपकी विकिपिडिया पर कभी नही छ्पेगी .मैं कताइ आपसे नही कहूँगा की मयंक जोगी वाले पेज को दोबारा प्रकाशित करे ,बल्कि मैं ये कहता हु की उनके नाम का कभी भी पेज ना बनाना प्रबंधक महोदय जी — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -2405:205:3380:c8e7::2862:a0b1 (वार्तायोगदान) 00:00, 25 मार्च 2018 (UTC)

संपादन पूर्ववत करना[संपादित करें]

हिनदुस्थानवासी जी नमस्कार। आपसे इस संपादन का कारण जानना चाहूँगा। यदि इसे पूर्ववत करने से पहले चर्चा कर लेते तो बेहतर था। --अनामदास 07:17, 25 मार्च 2018 (UTC)

दोनों लेखों का नाम लगभग समान है। आपने इस लेख से सामग्री कॉपी करके दूसरे में लगा दी। इतिहास में श्रेय चला गया। इसलिए मैंने दोनों का विलय किया है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 07:46, 25 मार्च 2018 (UTC)
इसे बोलते है, तानाशाही, जो सोचा कर दिया। बाद में अपने को सच्चा और सामने वाले को "सत्य" से पीडित बता देते हैं। @Anamdas:जी तो अपने पर आन पड़ी तब बोले, बाकी "नरो वा कुञ्जरो वा" ही व्यवहार रहता है। अच्छा है, परन्तु ऐसी तानाशाही के विरुद्ध पहले बोले होते, तो स्वयं की रक्षा कदाचित् हो जाती। ॐNehalDaveND 12:38, 25 मार्च 2018 (UTC)
@Jayprakash12345: आपको विकिपीडिया में श्रेय के बारे में कितना ज्ञान है?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:34, 25 मार्च 2018 (UTC)
https://hi.wikipedia.org/w/index.php?title=%E0%A4%B8%E0%A4%A6%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%AF_%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%BE%3AJayprakash12345&type=revision&diff=3202230&oldid=3202137
:::नमस्ते जयप्रकाश जी, मैंने पिछले लेख को अनुप्रेषित करते समय यह ध्यान नहीं दिया था कि आपने पहले से मौजूद पन्ने के विषय पर दूसरा (उससे बेहतर लेख बनाया था)। आज के [[उपग्रह प्रक्षेपण यान (एस एल वी)]] को जब आपने अनुप्रेषित किया तब इस ओर ध्यान गया। यदि किसी विषय पर पहले से लेख मौजूद है तो उसी विषय पर दूसरा लेख बनाने की आवश्यकता नहीं है। इसका अधिक अच्छा तरीका दूसरा है - आप पुराने लेख को पूरा ही मिटा कर उसकी जगह अपने अनुसार लिख सकते हैं। यदि पुराने लेख का शीर्षक भी सुधारना हो तो लेख में उपरोक्त तरीके से सुधार करने के बाद उसे बेहतर शीर्षक पर स्थानांतरित कर सकते हैं। इससे पुराने लेख में जिन लोगों ने योगदान किया होगा उनके योगदानों को मिलने  वाला श्रेय पृष्ठ के इतिहास में सुरक्षित रहेगा। कृपया आगे से ऐसे ही करें। --SM7--बातचीत-- 2:24 pm, 20 नवम्बर 2016, रविवार (1 वर्ष, 4 महीने, 4 दिन पहले) (UTC+5.5)

--जयप्रकाश >>> वार्ता 13:48, 25 मार्च 2018 (UTC)

ये कथन इस मामलें पर लागू है और कैसे?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:50, 25 मार्च 2018 (UTC)

रुकिए[संपादित करें]

कृपया वर्तमान स्थिति पर रुक जाएँ और आप भी अपना दिमाग ठंडा करने का प्रयास करें। प्रत्यावर्तन की बजाय लेखों का इतिहास विलय करना है। --SM7--बातचीत-- 17:28, 25 मार्च 2018 (UTC)

जितना मुझे समझ में आया, गैलीलियो अंतरिक्ष यान लेख पर जाकर इतिहास वापस ले आयें। --SM7--बातचीत-- 17:41, 25 मार्च 2018 (UTC)
SM7 जी, इतिहास विलय करके मामले को दबाने की कोशिश न करे। पहले यह देखें कि यह गलत था क्या सही। यह बाद का प्रश्न है कि कौन सही था और कौन नहीं। उम्मीद है आपको नीति कि अच्छी जानकारी होगी।--जयप्रकाश >>> वार्ता 17:42, 25 मार्च 2018 (UTC)
SM7 बहुत सही। आप कामयाब हुए।--जयप्रकाश >>> वार्ता 17:44, 25 मार्च 2018 (UTC)
हिन्दुस्थान वासी जी और जयप्रकाश जी कोई कोर-कसर आप दोनों ने नहीं छोड़ी है। आगे आप लोगों की मर्जी। --SM7--बातचीत-- 18:05, 25 मार्च 2018 (UTC)
जब मैं सही सम्पादन कर रहा था तो मुझे अवरोधित करने से क्या मतलब। और जब एक प्रबन्धक खुद उसमे शामिल है तो क्या उसका खुद निर्णय लेना सही था? अगर अभी भी आप में कुछ नेतिकता हैं तो खुद अपने मन में झांक कर देख ले। क्या मैंने मामले को दबाकर सही किया? पहले यह देखें कि यह गलत था क्या सही। यह बाद का प्रश्न है कि कौन सही था और कौन नहीं।--जयप्रकाश >>> वार्ता 18:10, 25 मार्च 2018 (UTC)
SM7 जी, ठीक हैं जैसा आपके बारे में सोचा था उससे विपरीत पाया।--जयप्रकाश >>> वार्ता 18:12, 25 मार्च 2018 (UTC)
@Jayprakash12345: आप यहाँ पर बेवजह किसी साथी सदस्य पर हमला बोल रहे हो। यहाँ पर SM7 जी की टिप्पणी एक सामान्य टिप्पणी है जो सामान्यतः उन्होंने अनेक लोगों को लिखी होगी और मैंने भी बहुत लोगों को लिखा है। आपका आरोप (बहुत सही। आप कामयाब हुए।) मेरे अभी तक समझ में नहीं आया कि आपने SM7 जी को क्यों पिंग किया? जबकि उन्होंने खुले आम एक प्रबन्धक को समझाने की कोशिश की थी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:27, 26 मार्च 2018 (UTC)
संजीव कुमार जी, जब आप उनसे बात करेंगे तो खुद समझ जाएंगे। क्यू इतिहास विलय में जल्दी की गई। रात में सदस्यो को इतिहास विलय सिखया गया। अभी तो आप पहले पूरा मामला समझ ले।--जयप्रकाश >>> वार्ता 04:06, 26 मार्च 2018 (UTC)
  • जरूर मैंने जयप्रकाश जी को अवरोधित करके ग़लती की होगी। मुझे स्वीकार है। लेकिन मैंने इस लेख के विलय के बारे में कोई भी ग़लती नहीं की। पूरा लेख Hunnjazal द्वारा लिखा गया था न कि आशीष जी या अनामदास जी द्वारा। कॉपी पेस्ट करने से उनका श्रेय चला गया जो कि विकिपीडिया के लाइसेंस के विरुद्ध है। पुराने लेख में सिर्फ़ एक लाइन थी उसे पुनर्देशित करना चाहिए था। वही किया गया। लेकिन कुछ लोगों का अहँकार अनामदास जी के सवाल को देखकर जाग गया। उनका उत्तर आने से पहले उछल पड़े और रिवर्ट कर दिया। जबकि नियम के बारे में उनको तनिक भी समझ नहीं है और न ही वो उनको अहमियत देते हैं। ये उनकी भाषा में देखा जा सकता है। लोफ़र भाषा इस्तेमाल की गई। साथ में काम करने का सामर्थय इनमें नहीं है। दरअसल यहाँ तानाशाही नहीं बागी होना हुआ है, नियम से, क़ायदे से।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 05:38, 26 मार्च 2018 (UTC)
"जरूर मैंने जयप्रकाश जी को अवरोधित करके ग़लती की होगी।" ये वाक्य बताता है कि, अहँकार किस में है और क्रोधित कौन था वो तो पहले से ही सिद्ध है। "की होगी" कह यही सिद्ध होता है कि स्वीकारा नहीं है। ये परिणाम चर्चा किये बिना निर्णय लेने का है। फिर भी इसे त्रुटि का नाम दिया जा रहा है। मुझे लगता है कि इन प्रबन्धक महोदय को चेतावनी देनी चाहिये कि, आगे से कभी बिना चर्चा के और बिना तर्क दिये कार्यवाही न करें। किसी स्थान पर यदि कार्यवाही हो जाने पर चर्चा कर समाधान करने का, समाझाने का या समझने का प्रयास करें। इस में उनके अधिकार का और अन्य सदस्यों का सम्मान निहित है। ॐNehalDaveND 08:33, 26 मार्च 2018 (UTC)
संजीव कुमार जी, पुराने लेख में सिर्फ़ एक लाइन थी उसे पुनर्देशित करना चाहिए था। वही किया गया। मुझे तो नीति का ज्ञान नहीं हैं आपको तो होगा। अगर पुराने लेख मे नए लेख के मुक़ाबले कम लाइन थी तो क्या पुराने लेख को नए लेख पर redirect किया जाता हैं? अगर ऐसा हैं तो फिर मुझे उल्टा हिंदुस्थान वासी से माफी मंगनी चाहिए। क्यूकी आज तक तो मैं यही विकिनीति समझता था कि अगर कोई समान नाम का लेख बन जाए तो उसे पुराने वाले पर redirect किया जाता हैं। सदस्य ने तो हमे लोफ़रबाज कह दिया हैं। जबकि अवरोध से पहले तक तो मैं कुछ बोला भी नहीं था। सदस्य ने तो अपने आप को बागी बोल दिया। अब देखना यही हैं कि जिस बागी को आप प्रबन्धक पद तक लाये उसे मेटा तक ले जाने का साहस हैं या नहीं।
अवरोध की नीति पर जब ज्ञान बाँट रहा था तो एक सदस्य ने 5 चरण का हमे ज्ञान दिया था। 3 चेतावनी के, 1 अस्थाई अवरोध और 1 स्थायी अवरोध के।और समय समय की बात है वे मुह छिपकर मौन हो गए हैं।--जयप्रकाश >>> वार्ता 10:07, 26 मार्च 2018 (UTC)
जयप्रकाश जी, समय की ही बात है, समय-समय की नहीं। आपके वार्ता पन्ने पर लिखा है, कृपया बता दें कि हमने कौन सा ग़लत काम कर डाला। --SM7--बातचीत-- 12:05, 26 मार्च 2018 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: जी आपने गरिमा के विरुद्ध आचरण किया जिसका आपको खेद होना ही चाहिए। जो बात वार्ता से हो सकती थी उसके लिए संपादन युद्ध और खाता अवरोधन अनुचित था। चूंकि आप प्रबंधक है इसलिए आपकी जिम्मेदारी अधिक है। आगे से अधिकारों का बहुत ही जिम्मेदारी से प्रयोग करें। अधिकार हमारे अंदर कब अहंकार ला देता है पता ही नहीं चलता। @Jayprakash12345: जी आप भी इतना उतावलापन न दिखाया करें। आप तकनीकी विषयों के/में विशेषज्ञ और दक्ष हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप संपादन युद्ध ही करने लगें। कोई आपसे अलग विचार रखता है इसका भी मतलब यह नहीं कि वह आपके विरुद्ध षड्यंत्र कर रहा है। आप दोनों लोगों से आग्रह है कि उचित भाषा व्यवहार का ध्यान रखें और विकिपीडिया की संकल्पना को निजी आरोप-प्रत्यारोप में मिट्टी न करें। आपके सवालों का तुरंत उत्तर नहीं दिया जाय तो जरूरी नहीं कि व्यक्ति अनदेखा कर रहा है। कृपया आप दोनों न्यूनतम संभव मर्यादा का उल्लंघन आगे से न ही करें तो बेहतर होगा। शुभकामनाएं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 12:28, 26 मार्च 2018 (UTC)
अजीत कुमार तिवारी जी, अगर आप सही सम्पादन कर रहे हैं और दूसरे सदस्य के वार्ता पेज पर भी करके समझा रहे हैं तो क्या सामने वाले को एक मिनट रुककर देखना नहीं चाहिए था कि पुनरीक्षक भले ही प्रबन्धक से छोटा हैं लेकिन प्रबन्धक पद का ऐसा नशा कि कुछ देखने को भी तैयार नहीं। "पहले इतिहास में जाकर देख ले कौन सा लेख पहले बना है और फिर देखे कि कौन सा किस पर पुनर्प्रेषित होगा." " ज्यादा विवाद बड़ाने से अच्छा हैं किसी और प्रबन्धक की टिप्पणी का इंतज्जर करे शायद sm7 या संजीव जी से।" पेज के इतिहास में जाकर देखें मैंने विवाद को रोका ही था। ताकि कोई और प्रबन्धक निर्णय कर सके। तो अवरोधित करने से क्या मतलब अगर मैं आपके वार्ता पेज पर टिप्पणी भी कर रहा हूँ और एक बार पेज के इतिहास देखने को भी बोल रहा हूँ तो बिना चेतावनी के अवरोधित से क्या मतलब? एक प्रबन्धक जब खुद उस मामले में शामिल हैं तो वो खुद ही पंचायत का मुख्या बनाकर फैसला कैसे सुना सकता हैं? अब क्या बस एक बागी फैसला कहकर मामले को दबा दिया जाएगा?--जयप्रकाश >>> वार्ता 12:44, 26 मार्च 2018 (UTC)
@@Jayprakash12345: जी, आपकी बात ठीक है कि अवरोधन का फैसला लेकर हिंदुस्थानवासी जी ने एक गलत उदाहरण प्रस्तुत किया। इस पर हम लोग अवश्य विचार करेंगे। अधिकारों के दुरुपयोग पर दण्ड स्वरूप हिंदुस्थानवासी जी को 24 घंटे के लिए संपादन से रोका जा सकता है। दुबारा ऐसा होने पर उनसे प्रबंधन दायित्व वापस भी लिया जा सकता है। इस पर आम सहमति से फैसला किया जा सकता है। मामले को बिल्कुल दबाया नहीं जाएगा लेकिन इस बात को अधिक तूल देना भी ठीक नहीं। आप भरोसा रखें कि उचित कार्रवाई की जाएगी। बस इतना निवेदन है कि कचहरी वाली मुद्रा में बात अब बंद हो जाए। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 12:55, 26 मार्च 2018 (UTC)
एक बातसाफ़ कर दूँ मैंने अपने को बागी नहीं कहा। बाकी चर्चा कौन कर रहा था और कौन रिवर्ट दिखाई दे रहा है। अजीत जी के सुझाव स्वरूप अगर उन्हें ठीक लगे तो मुझसे अधिकार ले लिया जाए। लेकिन अवरोधन कतई मंजूर नहीं।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:15, 26 मार्च 2018 (UTC)
मैं ये चिन्ता ही कर रहा था कि इन सब चक्कर में प्रतिबन्धित होने का थप्पा जयप्रकाश जी पर लग गया। अब जो बात ये महोदय इतनी अयोग्य मानते हैं कि अधिकार त्यागना प्रतिबन्ध स्वीकार ने से अधिक श्रेयस्कर स्वीकारते हैं, तो जो बिना कारण के प्रतिबन्धित हुआ, उसके विषय में क्या चिन्तन करेगा समुदाय? उसको न्याय तो मिलना ही चाहिये। बिना किसी कारण क्रोध का भोग बना वो व्यक्ति। आशा करता हूँ, जयप्रकाश जी भी इस सन्दर्भ में अपना विचार प्रस्थापित करेंगे। ॐNehalDaveND 14:28, 26 मार्च 2018 (UTC)
ताकत होने पर दूसरों को अवरोधित करने में जरा भी नहीं सोचते और खुद के मामले में अवरोधन कतई मंजूर नहीं। अभी के लिए मैं अजीत जी के निवेदन पर शांत ही रहूँगा। क्यूकी उन्होने और संजीव जी ने मुझे उचित कार्रवाई का भरोसा दिया हैं और मुझे उनके भरोसे पर यकीन हैं।--जयप्रकाश >>> वार्ता 14:35, 26 मार्च 2018 (UTC)
अवरोधन की बात आपके यहाँ से अच्छी नहीं लगती। जयप्रकाश जी आपको आपकी भाषा इस्तेमाल के लिये दसियों बार प्रतिबंधित किया जा सकता है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:25, 26 मार्च 2018 (UTC)
इतना सब कुछ होने के पश्चात् भी यहाँ देखा जा सकता है कि, अहँकार को अब तक पोषित कौन करते आ रहा था। @Jayprakash12345: जी, मेरा निवेदन है कि, आप अजीतजीके परामर्श अनुसार शान्त ही रहें। ॐNehalDaveND 15:50, 26 मार्च 2018 (UTC)

आपने मेरे पृष्ठ पर अनेक समस्या हैं ऐसा क्यों डाला मुझे अपनी सम्यक नाम की आईडी हटानी है उसे कैसे हटाएं[संपादित करें]

मातृभाषा उन्नयन संस्थान का पृष्ठ हटाने संबंधित[संपादित करें]

क्या लेखक स्वयं अध्यक्ष है तो वह संस्थान की जानकारी साझा नहीं कर सकता? यदि 1 वर्ष में किसी ने नहीं करी, तदउपरान्त ही लेखक द्वारा जानकारी पोस्ट की गई | संस्थान राष्ट्रभर में हिन्दी भाषा के विस्तार हेतु कार्यरत है | Jainarpan55 (वार्ता) 03:53, 18 अप्रैल 2018 (UTC)