सदस्य वार्ता:हिंदुस्थान वासी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


Ashoka Chakra.svg यह सदस्य गौरवपूर्ण भारतीय है।


हहेच[संपादित करें]

प्रिय मित्र,

आपने विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/अन्य/सदस्य:गुर्जर (मेवाङ गायरी) और विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/अन्य/सदस्य:SatyaSheel Public School Bhojpur Nagla Jawahari की चर्चाएँ यह कहकर समाप्त की है " नामांकन का करण स्पष्ट नहीं" । कृपया यह सदस्यपृष्ठ के इतिहास को देखिए। इस नाम का कोई सदस्य है ही नहीं। तो सदस्यपृष्ठ का निर्माण कहाँ तक उचित है? उसी प्रकार से इसे भी देखिए। धन्यवाद! --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 17:02, 20 फ़रवरी 2018 (UTC)

दोनों ही सदस्य खाते मौजूद है। कभी कभार कोई सदस्य भूलवश या जानबूझकर आईपी से सम्पादन कर लेता है। इसमें हटाने की कोई आवश्यकता नहीं जबतक कोई नियम विरुद्ध कार्य उसमें न हो। आपका कारण इसलिये अस्पष्ट और अपर्याप्त था।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:50, 21 फ़रवरी 2018 (UTC)

श्रेणी हटाना[संपादित करें]

हाल में हुए परिवर्तन में देखने से पता चल रहा हैं कि आपने कुछ श्रेणी हटाई हैं।

(हटाने का लॉग);15:44 . . हिंदुस्थान वासी (चर्चा | योगदान) ने पृष्ठ श्रेणी:विश्व के अंतरिक्ष यात्री हटा दिया ‎(इसी नाम का इससे श्रेष्ठ पृष्ठ बनाया गया: पाठ था: 'श्रेणी:अंतरिक्ष प्रौद...', और सिर्फ 'Jayprakash12345' का योगदान था। (वार्ता))

क्या आपने हटाने से पूर्व कोई नामांकन किया था?--जयप्रकाश >>> वार्ता 15:56, 7 मार्च 2018 (UTC)

इस कार्य के लिये श्र:राष्ट्रीयता अनुसार अंतरिक्षयात्री मौजूद है। इसको हटाना गैर-विवादास्पद लगा इसलिये हटा दिया क्योंकि इसका उपयोग होने की संभावना कम है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:06, 7 मार्च 2018 (UTC)
अगर ऐसा था तो आपको पुनर्प्रेषित करना चाहिए था। और सारांश से भी मुझे कुछ क्लियर नहीं हो पाया था। फिलहाल मैं आपके उत्तर से संतुष्ट हूँ। लेकिन आगे के लिए आपसे अनुरोध है कि विवाद हो या नहीं, हमे सामान्य प्रक्रिया के अनुसार चलना चाहिय। ताकि कोई संदेह न रहे।--जयप्रकाश >>> वार्ता 16:50, 7 मार्च 2018 (UTC)

स्थानांतरण अनुरोध[संपादित करें]

नमस्ते, कृपया मेरे प्रयोगकर्ता उपपृष्ठ सदस्य:SM7/Backlog 2017 को बिना अनुप्रेषण छोड़े सदस्य:SM7/Backlog पर स्थानांतरित कर दें। अग्रिम धन्यवाद! --SM7--बातचीत-- 12:49, 8 मार्च 2018 (UTC)

व्लादिमीर पुतिन[संपादित करें]

हिंदुस्तान वासी जी नमस्कार! कृपया एक बार इस लेख की समीक्षा कर लें तथा कोई कमी हो तो बताये। अन्यथा समाचार बासी हो जायेगा।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 12:09, 21 मार्च 2018 (UTC)

सम्पादन पूर्ववत[संपादित करें]

नमस्कार,

आपने मुखपृष्ठ के सम्पादन पूर्ववत किये, ये किस कारण या नीति के अन्तर्गत हैं, समझ नहीं आया। गत फ़रवरी में विकिपीडिया:अंकों की लिपि तय हो चुकी है कि सांचों के अलावा सभी स्थान पर देवनागरी अंक ही प्रयोग किये जायेंगे। एक तो मुइखपृष्ठ पर वैसे ही देवनागरी का प्रयोग रहना चाहिये, उस पर सांचे लगाते समय ध्यान नहीं दिया गया, जिसे मैंने सुधार कर दिया, तब भी आपने उसे स्वयं सुधारने के बजाय सुधारे हुए को पुनः रोमन अंकों में बदल दिया। कृपया इसका कारण बतायें। आपने उसमें एकतरफ़ा निर्णय लिखा है - जो कि नीतिगत निर्णय था और बहुमत से तय हुआ था। तब एकतरफ़ा कैसे हुआ।

दूसरे समाचार में आपने हुक के अनुसार लिखा है। हुक को लगाते समय ही अंकों को बदल दिया जाना चाहिये था। उस गलती के सुधार को आप मेरी ही गलती बता कर पूर्ववत कर रहे हैं। ये किस कारण से?--आशीष भटनागरवार्ता 07:13, 22 मार्च 2018 (UTC)

विकिपीडिया:अंकों की लिपि पर जिस चर्चा का संदर्भ दिया गया है, उस चर्चा में कहीं भी ऐसा नहीं लिखा गया था ये किसी नीति के लिये मतदान कराया जा रहा है। उसमें मतदान कराकर (जो वि:लोकतंत्रनहीं का उल्लंघन है) ये लिखना कि आप कहीं भी अंक बदलकर देवनागरी कर सकते है (वो भी आज ही लिखा गया मेरे सम्पादन के बाद) सरासर गलत आचरण और साक्ष्यों के विपरीत कार्य है। इसके बारे में विकिपीडिया पर कहीं भी अवगत नहीं कराया गया (ऑफ़लाइन चर्चा का पता नहीं)। इसलिये ये पूर्वधारणा से लिया गया कार्य प्रतीत होता है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:36, 22 मार्च 2018 (UTC)

लेख हटाना[संपादित करें]

आप ने मेरा पेज हटा दिया जिसका नाम मयंक जोगी था.पेज मे दी गई सभी जानकारी सही और दुरुस्त थी.लेकिन आप ने मेरा पेज हटा दिया ,ऊस पेज के अंदर कुछ भी ग़लत नही था वो एक आम आदमी से राजनीतिक सलाहकार बनने और देश के कई मिडिया संस्थान मे उच्च पद पर काम कर चुके आदमी पर लेख था जिससे लोगो को पता चलता हैं की एक आम आदमी भी मेहनत के बल पे उंचाइ को छू सकता हैं इस से पाठक को कठोर परिश्रम कर उच्च स्थान पाने की प्रेरणा मिलती. परंतु आपने अपने अहम के कारण मयंक जोगी नाम के पेज को सिर्फ इस लिए काट दिया कहीं कोई और गरीब का बच्चा ऊपर ना चला जाए .लेकिन ये याद रखना जिस का पेज आपने काटा हैं 2019 मे आपके साथी मयंक जोगी पेज को दोबारा बनायेन्गे पर उसे समय उनकी प्रतिकिर्या होगी की उनकी जिवनी कहीं छ्पे पर आपकी विकिपिडिया पर कभी नही छ्पेगी .मैं कताइ आपसे नही कहूँगा की मयंक जोगी वाले पेज को दोबारा प्रकाशित करे ,बल्कि मैं ये कहता हु की उनके नाम का कभी भी पेज ना बनाना प्रबंधक महोदय जी — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -2405:205:3380:c8e7::2862:a0b1 (वार्तायोगदान) 00:00, 25 मार्च 2018 (UTC)

संपादन पूर्ववत करना[संपादित करें]

हिनदुस्थानवासी जी नमस्कार। आपसे इस संपादन का कारण जानना चाहूँगा। यदि इसे पूर्ववत करने से पहले चर्चा कर लेते तो बेहतर था। --अनामदास 07:17, 25 मार्च 2018 (UTC)

दोनों लेखों का नाम लगभग समान है। आपने इस लेख से सामग्री कॉपी करके दूसरे में लगा दी। इतिहास में श्रेय चला गया। इसलिए मैंने दोनों का विलय किया है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 07:46, 25 मार्च 2018 (UTC)
इसे बोलते है, तानाशाही, जो सोचा कर दिया। बाद में अपने को सच्चा और सामने वाले को "सत्य" से पीडित बता देते हैं। @Anamdas:जी तो अपने पर आन पड़ी तब बोले, बाकी "नरो वा कुञ्जरो वा" ही व्यवहार रहता है। अच्छा है, परन्तु ऐसी तानाशाही के विरुद्ध पहले बोले होते, तो स्वयं की रक्षा कदाचित् हो जाती। ॐNehalDaveND 12:38, 25 मार्च 2018 (UTC)
@Jayprakash12345: आपको विकिपीडिया में श्रेय के बारे में कितना ज्ञान है?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:34, 25 मार्च 2018 (UTC)
https://hi.wikipedia.org/w/index.php?title=%E0%A4%B8%E0%A4%A6%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%AF_%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%BE%3AJayprakash12345&type=revision&diff=3202230&oldid=3202137
:::नमस्ते जयप्रकाश जी, मैंने पिछले लेख को अनुप्रेषित करते समय यह ध्यान नहीं दिया था कि आपने पहले से मौजूद पन्ने के विषय पर दूसरा (उससे बेहतर लेख बनाया था)। आज के [[उपग्रह प्रक्षेपण यान (एस एल वी)]] को जब आपने अनुप्रेषित किया तब इस ओर ध्यान गया। यदि किसी विषय पर पहले से लेख मौजूद है तो उसी विषय पर दूसरा लेख बनाने की आवश्यकता नहीं है। इसका अधिक अच्छा तरीका दूसरा है - आप पुराने लेख को पूरा ही मिटा कर उसकी जगह अपने अनुसार लिख सकते हैं। यदि पुराने लेख का शीर्षक भी सुधारना हो तो लेख में उपरोक्त तरीके से सुधार करने के बाद उसे बेहतर शीर्षक पर स्थानांतरित कर सकते हैं। इससे पुराने लेख में जिन लोगों ने योगदान किया होगा उनके योगदानों को मिलने  वाला श्रेय पृष्ठ के इतिहास में सुरक्षित रहेगा। कृपया आगे से ऐसे ही करें। --SM7--बातचीत-- 2:24 pm, 20 नवम्बर 2016, रविवार (1 वर्ष, 4 महीने, 4 दिन पहले) (UTC+5.5)

--जयप्रकाश >>> वार्ता 13:48, 25 मार्च 2018 (UTC)

ये कथन इस मामलें पर लागू है और कैसे?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:50, 25 मार्च 2018 (UTC)

रुकिए[संपादित करें]

कृपया वर्तमान स्थिति पर रुक जाएँ और आप भी अपना दिमाग ठंडा करने का प्रयास करें। प्रत्यावर्तन की बजाय लेखों का इतिहास विलय करना है। --SM7--बातचीत-- 17:28, 25 मार्च 2018 (UTC)

जितना मुझे समझ में आया, गैलीलियो अंतरिक्ष यान लेख पर जाकर इतिहास वापस ले आयें। --SM7--बातचीत-- 17:41, 25 मार्च 2018 (UTC)
SM7 जी, इतिहास विलय करके मामले को दबाने की कोशिश न करे। पहले यह देखें कि यह गलत था क्या सही। यह बाद का प्रश्न है कि कौन सही था और कौन नहीं। उम्मीद है आपको नीति कि अच्छी जानकारी होगी।--जयप्रकाश >>> वार्ता 17:42, 25 मार्च 2018 (UTC)
SM7 बहुत सही। आप कामयाब हुए।--जयप्रकाश >>> वार्ता 17:44, 25 मार्च 2018 (UTC)
हिन्दुस्थान वासी जी और जयप्रकाश जी कोई कोर-कसर आप दोनों ने नहीं छोड़ी है। आगे आप लोगों की मर्जी। --SM7--बातचीत-- 18:05, 25 मार्च 2018 (UTC)
जब मैं सही सम्पादन कर रहा था तो मुझे अवरोधित करने से क्या मतलब। और जब एक प्रबन्धक खुद उसमे शामिल है तो क्या उसका खुद निर्णय लेना सही था? अगर अभी भी आप में कुछ नेतिकता हैं तो खुद अपने मन में झांक कर देख ले। क्या मैंने मामले को दबाकर सही किया? पहले यह देखें कि यह गलत था क्या सही। यह बाद का प्रश्न है कि कौन सही था और कौन नहीं।--जयप्रकाश >>> वार्ता 18:10, 25 मार्च 2018 (UTC)
SM7 जी, ठीक हैं जैसा आपके बारे में सोचा था उससे विपरीत पाया।--जयप्रकाश >>> वार्ता 18:12, 25 मार्च 2018 (UTC)
@Jayprakash12345: आप यहाँ पर बेवजह किसी साथी सदस्य पर हमला बोल रहे हो। यहाँ पर SM7 जी की टिप्पणी एक सामान्य टिप्पणी है जो सामान्यतः उन्होंने अनेक लोगों को लिखी होगी और मैंने भी बहुत लोगों को लिखा है। आपका आरोप (बहुत सही। आप कामयाब हुए।) मेरे अभी तक समझ में नहीं आया कि आपने SM7 जी को क्यों पिंग किया? जबकि उन्होंने खुले आम एक प्रबन्धक को समझाने की कोशिश की थी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:27, 26 मार्च 2018 (UTC)
संजीव कुमार जी, जब आप उनसे बात करेंगे तो खुद समझ जाएंगे। क्यू इतिहास विलय में जल्दी की गई। रात में सदस्यो को इतिहास विलय सिखया गया। अभी तो आप पहले पूरा मामला समझ ले।--जयप्रकाश >>> वार्ता 04:06, 26 मार्च 2018 (UTC)
  • जरूर मैंने जयप्रकाश जी को अवरोधित करके ग़लती की होगी। मुझे स्वीकार है। लेकिन मैंने इस लेख के विलय के बारे में कोई भी ग़लती नहीं की। पूरा लेख Hunnjazal द्वारा लिखा गया था न कि आशीष जी या अनामदास जी द्वारा। कॉपी पेस्ट करने से उनका श्रेय चला गया जो कि विकिपीडिया के लाइसेंस के विरुद्ध है। पुराने लेख में सिर्फ़ एक लाइन थी उसे पुनर्देशित करना चाहिए था। वही किया गया। लेकिन कुछ लोगों का अहँकार अनामदास जी के सवाल को देखकर जाग गया। उनका उत्तर आने से पहले उछल पड़े और रिवर्ट कर दिया। जबकि नियम के बारे में उनको तनिक भी समझ नहीं है और न ही वो उनको अहमियत देते हैं। ये उनकी भाषा में देखा जा सकता है। लोफ़र भाषा इस्तेमाल की गई। साथ में काम करने का सामर्थय इनमें नहीं है। दरअसल यहाँ तानाशाही नहीं बागी होना हुआ है, नियम से, क़ायदे से।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 05:38, 26 मार्च 2018 (UTC)
"जरूर मैंने जयप्रकाश जी को अवरोधित करके ग़लती की होगी।" ये वाक्य बताता है कि, अहँकार किस में है और क्रोधित कौन था वो तो पहले से ही सिद्ध है। "की होगी" कह यही सिद्ध होता है कि स्वीकारा नहीं है। ये परिणाम चर्चा किये बिना निर्णय लेने का है। फिर भी इसे त्रुटि का नाम दिया जा रहा है। मुझे लगता है कि इन प्रबन्धक महोदय को चेतावनी देनी चाहिये कि, आगे से कभी बिना चर्चा के और बिना तर्क दिये कार्यवाही न करें। किसी स्थान पर यदि कार्यवाही हो जाने पर चर्चा कर समाधान करने का, समाझाने का या समझने का प्रयास करें। इस में उनके अधिकार का और अन्य सदस्यों का सम्मान निहित है। ॐNehalDaveND 08:33, 26 मार्च 2018 (UTC)
संजीव कुमार जी, पुराने लेख में सिर्फ़ एक लाइन थी उसे पुनर्देशित करना चाहिए था। वही किया गया। मुझे तो नीति का ज्ञान नहीं हैं आपको तो होगा। अगर पुराने लेख मे नए लेख के मुक़ाबले कम लाइन थी तो क्या पुराने लेख को नए लेख पर redirect किया जाता हैं? अगर ऐसा हैं तो फिर मुझे उल्टा हिंदुस्थान वासी से माफी मंगनी चाहिए। क्यूकी आज तक तो मैं यही विकिनीति समझता था कि अगर कोई समान नाम का लेख बन जाए तो उसे पुराने वाले पर redirect किया जाता हैं। सदस्य ने तो हमे लोफ़रबाज कह दिया हैं। जबकि अवरोध से पहले तक तो मैं कुछ बोला भी नहीं था। सदस्य ने तो अपने आप को बागी बोल दिया। अब देखना यही हैं कि जिस बागी को आप प्रबन्धक पद तक लाये उसे मेटा तक ले जाने का साहस हैं या नहीं।
अवरोध की नीति पर जब ज्ञान बाँट रहा था तो एक सदस्य ने 5 चरण का हमे ज्ञान दिया था। 3 चेतावनी के, 1 अस्थाई अवरोध और 1 स्थायी अवरोध के।और समय समय की बात है वे मुह छिपकर मौन हो गए हैं।--जयप्रकाश >>> वार्ता 10:07, 26 मार्च 2018 (UTC)
जयप्रकाश जी, समय की ही बात है, समय-समय की नहीं। आपके वार्ता पन्ने पर लिखा है, कृपया बता दें कि हमने कौन सा ग़लत काम कर डाला। --SM7--बातचीत-- 12:05, 26 मार्च 2018 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: जी आपने गरिमा के विरुद्ध आचरण किया जिसका आपको खेद होना ही चाहिए। जो बात वार्ता से हो सकती थी उसके लिए संपादन युद्ध और खाता अवरोधन अनुचित था। चूंकि आप प्रबंधक है इसलिए आपकी जिम्मेदारी अधिक है। आगे से अधिकारों का बहुत ही जिम्मेदारी से प्रयोग करें। अधिकार हमारे अंदर कब अहंकार ला देता है पता ही नहीं चलता। @Jayprakash12345: जी आप भी इतना उतावलापन न दिखाया करें। आप तकनीकी विषयों के/में विशेषज्ञ और दक्ष हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप संपादन युद्ध ही करने लगें। कोई आपसे अलग विचार रखता है इसका भी मतलब यह नहीं कि वह आपके विरुद्ध षड्यंत्र कर रहा है। आप दोनों लोगों से आग्रह है कि उचित भाषा व्यवहार का ध्यान रखें और विकिपीडिया की संकल्पना को निजी आरोप-प्रत्यारोप में मिट्टी न करें। आपके सवालों का तुरंत उत्तर नहीं दिया जाय तो जरूरी नहीं कि व्यक्ति अनदेखा कर रहा है। कृपया आप दोनों न्यूनतम संभव मर्यादा का उल्लंघन आगे से न ही करें तो बेहतर होगा। शुभकामनाएं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 12:28, 26 मार्च 2018 (UTC)
अजीत कुमार तिवारी जी, अगर आप सही सम्पादन कर रहे हैं और दूसरे सदस्य के वार्ता पेज पर भी करके समझा रहे हैं तो क्या सामने वाले को एक मिनट रुककर देखना नहीं चाहिए था कि पुनरीक्षक भले ही प्रबन्धक से छोटा हैं लेकिन प्रबन्धक पद का ऐसा नशा कि कुछ देखने को भी तैयार नहीं। "पहले इतिहास में जाकर देख ले कौन सा लेख पहले बना है और फिर देखे कि कौन सा किस पर पुनर्प्रेषित होगा." " ज्यादा विवाद बड़ाने से अच्छा हैं किसी और प्रबन्धक की टिप्पणी का इंतज्जर करे शायद sm7 या संजीव जी से।" पेज के इतिहास में जाकर देखें मैंने विवाद को रोका ही था। ताकि कोई और प्रबन्धक निर्णय कर सके। तो अवरोधित करने से क्या मतलब अगर मैं आपके वार्ता पेज पर टिप्पणी भी कर रहा हूँ और एक बार पेज के इतिहास देखने को भी बोल रहा हूँ तो बिना चेतावनी के अवरोधित से क्या मतलब? एक प्रबन्धक जब खुद उस मामले में शामिल हैं तो वो खुद ही पंचायत का मुख्या बनाकर फैसला कैसे सुना सकता हैं? अब क्या बस एक बागी फैसला कहकर मामले को दबा दिया जाएगा?--जयप्रकाश >>> वार्ता 12:44, 26 मार्च 2018 (UTC)
@@Jayprakash12345: जी, आपकी बात ठीक है कि अवरोधन का फैसला लेकर हिंदुस्थानवासी जी ने एक गलत उदाहरण प्रस्तुत किया। इस पर हम लोग अवश्य विचार करेंगे। अधिकारों के दुरुपयोग पर दण्ड स्वरूप हिंदुस्थानवासी जी को 24 घंटे के लिए संपादन से रोका जा सकता है। दुबारा ऐसा होने पर उनसे प्रबंधन दायित्व वापस भी लिया जा सकता है। इस पर आम सहमति से फैसला किया जा सकता है। मामले को बिल्कुल दबाया नहीं जाएगा लेकिन इस बात को अधिक तूल देना भी ठीक नहीं। आप भरोसा रखें कि उचित कार्रवाई की जाएगी। बस इतना निवेदन है कि कचहरी वाली मुद्रा में बात अब बंद हो जाए। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 12:55, 26 मार्च 2018 (UTC)
एक बातसाफ़ कर दूँ मैंने अपने को बागी नहीं कहा। बाकी चर्चा कौन कर रहा था और कौन रिवर्ट दिखाई दे रहा है। अजीत जी के सुझाव स्वरूप अगर उन्हें ठीक लगे तो मुझसे अधिकार ले लिया जाए। लेकिन अवरोधन कतई मंजूर नहीं।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:15, 26 मार्च 2018 (UTC)
मैं ये चिन्ता ही कर रहा था कि इन सब चक्कर में प्रतिबन्धित होने का थप्पा जयप्रकाश जी पर लग गया। अब जो बात ये महोदय इतनी अयोग्य मानते हैं कि अधिकार त्यागना प्रतिबन्ध स्वीकार ने से अधिक श्रेयस्कर स्वीकारते हैं, तो जो बिना कारण के प्रतिबन्धित हुआ, उसके विषय में क्या चिन्तन करेगा समुदाय? उसको न्याय तो मिलना ही चाहिये। बिना किसी कारण क्रोध का भोग बना वो व्यक्ति। आशा करता हूँ, जयप्रकाश जी भी इस सन्दर्भ में अपना विचार प्रस्थापित करेंगे। ॐNehalDaveND 14:28, 26 मार्च 2018 (UTC)
ताकत होने पर दूसरों को अवरोधित करने में जरा भी नहीं सोचते और खुद के मामले में अवरोधन कतई मंजूर नहीं। अभी के लिए मैं अजीत जी के निवेदन पर शांत ही रहूँगा। क्यूकी उन्होने और संजीव जी ने मुझे उचित कार्रवाई का भरोसा दिया हैं और मुझे उनके भरोसे पर यकीन हैं।--जयप्रकाश >>> वार्ता 14:35, 26 मार्च 2018 (UTC)
अवरोधन की बात आपके यहाँ से अच्छी नहीं लगती। जयप्रकाश जी आपको आपकी भाषा इस्तेमाल के लिये दसियों बार प्रतिबंधित किया जा सकता है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:25, 26 मार्च 2018 (UTC)
इतना सब कुछ होने के पश्चात् भी यहाँ देखा जा सकता है कि, अहँकार को अब तक पोषित कौन करते आ रहा था। @Jayprakash12345: जी, मेरा निवेदन है कि, आप अजीतजीके परामर्श अनुसार शान्त ही रहें। ॐNehalDaveND 15:50, 26 मार्च 2018 (UTC)

आपने मेरे पृष्ठ पर अनेक समस्या हैं ऐसा क्यों डाला मुझे अपनी सम्यक नाम की आईडी हटानी है उसे कैसे हटाएं[संपादित करें]

मातृभाषा उन्नयन संस्थान का पृष्ठ हटाने संबंधित[संपादित करें]

क्या लेखक स्वयं अध्यक्ष है तो वह संस्थान की जानकारी साझा नहीं कर सकता? यदि 1 वर्ष में किसी ने नहीं करी, तदउपरान्त ही लेखक द्वारा जानकारी पोस्ट की गई | संस्थान राष्ट्रभर में हिन्दी भाषा के विस्तार हेतु कार्यरत है | Jainarpan55 (वार्ता) 03:53, 18 अप्रैल 2018 (UTC)

निवेदन[संपादित करें]

नमस्कार। आपके हालिया योगदानों को देखा, कृपया एक चित्र द वूल्वरिन के पोस्टर का भी अपलोड कर दें। धन्यवाद Navinsingh133 (वार्ता) 22:09, 27 अप्रैल 2018 (UTC)

धन्यवाद। --Navinsingh133 (वार्ता) 16:51, 28 अप्रैल 2018 (UTC)

क्या आप जानते हैं अनुभाग में आपका नामांकित लेख[संपादित करें]

Updated DYK query आपके द्वारा सुझाए गए लेख असिन के तथ्य को क्या आप जानते हैं? मे 2 मई, 2018 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल मे बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाएँ।

-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 13:41, 2 मई 2018 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Barnstar of Reversion Hires.png बर्बरता-विरोधी बार्नस्टार
बर्बरता-विरोधी बार्नस्टार उन्हें दिया जाता है जो विकिपीडिया को बर्बरता से सुरक्षित रखने और बर्बरता पूर्ववत करने में बहुत योगदान देते हैं, और आप के हालिया कार्यों कि तेजी से प्रभावित हो कर मैं आपको यह देता हूँ। :) Navinsingh133 (वार्ता) 16:17, 22 मई 2018 (UTC)

क्या आप जानते हैं अनुभाग में आपका नामांकित लेख[संपादित करें]

Updated DYK query आपके द्वारा सुझाए गए लेख माधुरी दीक्षित की फ़िल्में के तथ्य को क्या आप जानते हैं? मे 25 मई, 2018 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल मे बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाएँ।

-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 04:19, 25 मई 2018 (UTC)

आयात हेतु[संपादित करें]

नमस्ते हिंदुस्थान वासी जी,

मैंने एक साँचा (साँचा:Maplink‎) और एक मॉड्यूल (Module:Mapframe) अंग्रेजी विकिपीडिया से नक़ल करके बनाया है। कृपया इन्हें सामान्य प्रक्रिया द्वारा आयात भी कर दें ताकि इनका अंग्रेजी विकिपीडिया के अवतरणों का इतिहास इनके साथ शामिल हो जाय। साथ ही इनके /doc पन्ने भी आयात करें। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 18:09, 16 जून 2018 (UTC)

नमस्ते @SM7: क्या हाल है? अकेला छोड़ कर कहाँ चले गए। खैर आपका कार्य कर दिया। थोड़ी देर हो गई क्योंकि कहीं और लगा हुआ था।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 19:59, 17 जून 2018 (UTC)
धन्यवाद। जल्द ही हिंदी विकिपीडिया पर भी सक्रिय होने का प्रयास करूँगा। --SM7--बातचीत-- 12:45, 18 जून 2018 (UTC)