सदस्य वार्ता:आर्यावर्त

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार आर्यावर्त जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 01:38, 16 सितंबर 2015 (UTC)

पुरावार्ता[संपादित करें]

वार्ता:आमेर दुर्ग[संपादित करें]

नमस्कार!

उपरोक्त लेख में आपकी टिप्पणियाँ वांछित हैं, लम्बित हैं, प्रतीक्षित हैं। अगला पिछला भूल कर शीघ्र कीजिये। गालियाँ बाद में देते रहियेगा... और हाँ क्रोध लेख पर उतार लीजियेगा... जी भर कर कमियां निकालिये...
निन्दक नियरे राखिये, आंगन कुटि छवाये।
बिनु पानी साबुन बिना, निर्मल करे सुभाय

इसके अलावा निन्दक को गाली और दीजिये, जिससे वह ढंग से निन्दा का साबुन लगाये। आशीष भटनागरवार्ता 03:56, 24 फ़रवरी 2018 (UTC)

आपके लिये जलेबी[संपादित करें]

Jalebi 2.jpg प्रबन्धक बनाने पर हमारी ओर से इस भेट को स्वीकार्य करे। आपका परिश्रम हिन्दी विकिपीडिया में एक अच्छा स्थान रखता हैं। पुराना जो हुआ उसे भूल कर आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे। इसी आशा के साथ सुबह का पहला नमस्ते। (चाय देने वाला था लेकिन याद आया कि आप चाय पीते ही नहीं।) जयप्रकाश >>> वार्ता 03:40, 26 फ़रवरी 2018 (UTC)
बहुत बहुत धन्यवाद जय जी। सुप्रभात। उम्मीद है आपका सहयोग इसी प्रकार मिलता रहेगा।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:53, 26 फ़रवरी 2018 (UTC)
योगेश जी! मुखपृष्ठ का काम मिलकर गतिशील बनाने की कोशिश करते हैं। फिलहाल कुछ समय तक मैं ज्यादातर समय छोटे लेखों को, जिनमें से कई ० बाइट के हैं, उन्हें बढ़ाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। आपसे दो अनुरोध है।-
  1. किसी पृष्ठ को शीह करने या मिटाने से पहले इतिहास देख लें और साथ ही गूगल भी कर लें।
  2. हिंदी विकिपीडिया पर प्रबंधकों की संख्या बढ़ाने का कार्य निरंतर रूप से जारी रखें।

पता नहीं किस संपूर्णता के तनाव में इस अधिकार क्षेत्र को अत्यंत सीमित रखा जाता रहा है। आपको प्रबंधक अधिकार प्राप्त होने पर मेरी ओर से भी बधाई। आपके पक्ष में राय होते हुए भी मतदान से दूर रहा क्योंकी आपने स्वयं ही मेरा नामांकन किया था। उम्मीद है कि हम लंबे समय तक मिलकर कुछ बेहतर करते रहेंगें। अनिरुद्ध! (वार्ता) 16:34, 26 फ़रवरी 2018 (UTC)

पृष्ठों को हटाने का कार्य[संपादित करें]

नमस्ते आर्यावर्त जी, आपने हाल ही में बहुत से नामांकित लेखों को हटाने का धंधा कार्य आरम्भ कर दिया है। कृपया एक प्रबन्धक की भाँति पहले नियमों को जाँच लें। आपकी ये शुरूआती भूल, न केवल आपको महंगी पड़ेगी बल्कि समुदाय के लिए कई वर्षों तक कांटे की तरह चुभेगी। कृपया किसी भी पृष्ठ को हटाने से पूर्व उसके इतिहास को जाँच लें। लेख के इतिहास में स्थानान्तरण हो सकता है, यदि ऐसा है तो उसको सुधारें। पृष्ठ के किसी अवतरण में ज्ञानकोशीय सामग्री रही है तो उस अवतरण को स्थापित करें। यदि कोई लेख/पृष्ठ आपके ज्ञानक्षेत्र से भिन्न है तो हटाने से पहले अन्य लोगों से चर्चा कर लें अथवा उसको हटाने से पहले उसको पर्याप्त समय दें कि अन्य लोग उसकी समीक्षा कर सकें। यदि केवल नामांकन के आधार पर ही हटाना होता तो मैं बॉट खाते से कभी का उनको साफ कर चुका होता। कृपया नये दायित्वों को ढ़ंग से सम्भालने का कार्य करें। इसके अतिरिक्त किसी भी पृष्ठ को हटाने से पहले उचित कारण दें। इसके लिए एक कारण सूची दी हुई है, उसमें से कोई भी एक उचित कारण चुनें। आवश्यकता हो तो चर्चा के बाद उस सूची को अद्यतन किया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:16, 10 मार्च 2018 (UTC)

नमस्ते @संजीव कुमार: जी। इस विषय में आपके व्यापक अनुभव के आधार पर उचित मार्गदर्शन हेतु धन्यवाद।
  • जहाँ तक अनेक पृष्ठ हटाने की बात है तो हटाएँ गए वार्तापृष्ठ के अनेक नामांकन हुए थे इसलिए सम्भवतः ४०० से अधिक ऐसे पृष्ठों के नामांकन हुए थे।
  • पृष्ठ का इतिहास देखा जाता है। इतिहास में अच्छा अवतरण न हो तभी हटाया जाता है।
  • पृष्ठ शीह के किसी सटीक मापदण्ड के तहत आता हो तभी उचित कारण के साथ हटाया जाता है। केवल नामांकन के आधार पर नहीं हटा दिया जाता।
  • उचित कारण चुनकर दिया जाता है।
  • पृष्ठ शीह के किसी कारण के तहत न आता हो तो शीह साँचा हटा दिया जाता है या तो पृष्ठ रखने योग्य न हो तो हहेच में परिवर्तित किया जाता है।
  • नामांकन कर्ता ने कोई ग़लत कारण दिया हो तो उसमें भी सही कारण चुनकर हटाया जाता है।

इस विषय में आपका सजगतापूर्वक मार्गदर्शन हेतु धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 01:46, 11 मार्च 2018 (UTC)

oldid=3730930 oldid=3730936--जयप्रकाश >>> वार्ता 04:33, 11 मार्च 2018 (UTC)
@Jayprakash12345: जी, धन्यवाद। उम्मीद है अब संजीव जी की शंका का समाधान हो जाएगा।--आर्यावर्त (वार्ता) 06:21, 11 मार्च 2018 (UTC)
@Jayprakash12345: नामांकन कर्ता यदि बड़ी संख्या में गलत नामांकन करे तो नामांकन करने वाले को सचेत किया जाता है लेकिन प्रबन्धक यदि एक भी पृष्ठ गलत तरिके से हटा दे तो उसे गलती के प्रति आगाह करना होता है। अतः आपके उपरोक्त नामांकनों में गड़बड़ नहीं थी। आपने भले ही बड़ी संख्या में नामांकन किये थे लेकिन कुछ (शायद ७-८) को छोड़कर वो ठीक ही थे लेकिन आर्यावर्त जी ने उनमें से भी ३-४ को बिना कारण हटा दिया इसके लिए उन्हें आगाह किया जा रहा है।
आर्यावर्त जी, कृपया हटाने का लॉग देखें। आपने ५० के लगभग जगह हटाने का कोई कारण नहीं दिया। इसके अतिरिक्त आपने निर्वृति जैसे लेख को हटा दिया जबकि यह हहेच लायक लेख था।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:30, 11 मार्च 2018 (UTC)

संजीव कुमार जी, बिलकुल आम सदस्यो के 100 गलतियो को भी माफ किया जा सकता हैं लेकिन प्रबन्धको की एक एक गलतियो का विश्लेषण होना चाहिए। ताकि उचित समय पर कुछ गलत होने से पूर्व रोका जा सके। फिलहाल तो आर्यावर्त जी को आपकी बातों को गंभीरता से लेना चाहिए।--जयप्रकाश >>> वार्ता 08:44, 11 मार्च 2018 (UTC)

@संजीव कुमार: जी निर्वृति को पुनः स्थापित कर दिया गया है। ध्यानाकर्षण हेतु धन्यवाद। जिन ५० पृष्ठों के विषय में आपने लिखा है वे सब हटाये हुए पृष्ठ के वार्तापृष्ठ थे अनेक वार्तापृष्ठ के नामांकन एवं कारण के साथ हटाने के बाद ऐसे अनेक पृष्ठों को हटाया जा रहा है ये प्रस्थापित हो गया था। जिसमें कारण नहीं दिए उसमें भी संपादन सारांश में शीह-Talk लिखा ही हुआ था।

दूसरी एक बात भी मैंने देखी कि यहाँ कुछ पन्ने बिना शीह किये सीधे भी हटाये जाते है और पृष्ठों को हटाने के विषय में कुछ प्रबंधकों की राय कुछ और ही है। कुछ प्रबंधक स्वयं भी गलत नामांकन करते हैं। कुछ गलत नामांकन वाले पृष्ठ मुझे हटाने योग्य नहीं लगे, उनका निर्णय मैंने दूसरों पर छोड़ा था तो हटाये गए!--आर्यावर्त (वार्ता) 10:27, 11 मार्च 2018 (UTC)

समीक्षा हो ही रही है तो दूसरें प्रबंधकों के ऊपर छोड़ने पर कुछ ऐसे पृष्ठ भी हटाये गए हैं जो शीह की किसी भी नीति के अंतर्गत नहीं आते थे या तो गलत तरीके से हटाए गए हैं।
  • सदस्य:Medhajnews - इसके लिए कारण दिया गया है कि Not created by the user। अब यहाँ कुछ सदस्य लॉगइन किये बिना आई पी से भी पृष्ठ बनाते हैं। शीह के मापदण्ड के तहत नहीं आता।
  • चेतन बालाजी ये परीक्षण पृष्ठ नहीं था। मन्दिर उल्लेखनीय होता है। हहेच लायक था।
  • चेतन बालाजी ये भी मंदिर का एक वाक्य वाला लेख था। परीक्षण पृष्ठ में वहीं लेख आते हैं जो संपादक पृष्ठ बना सकता है या नहीं इसका परीक्षण करने हेतु ऐसे ही बना दिया हो। फालतू पृष्ठ भी आ सकते हैं किंतु मन्दिर उल्लेखनीय विषय है।
  • हरैटा इसको हटाने के लिए कारण नहीं दिया गया। न तो नामांकन कर्ता ने दिया न ही साथी प्रबंधक ने दिया है। ये किसी गाँव का एक वाक्य वाला लेख है जो विषय उल्लेखनीय हो सकता है। हहेच योग्य था।
  • शीतला माता धर्मशाला इसमें भी दोनों ने कोई कारण नहीं दिया। शायद ये लेख शीह की किसी भी नीति के अंतर्गत नहीं आता था। स्थल नीहित उल्लेखनीयता में आता है। हहेच कर सकते थे।
  • विशाल समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र इसे हटाने के लिए भी कोई कारण नहीं दिया गया। शायद ये विषय उल्लेखनीय हो और नहीं भी। हहेच योग्य था।
  • विशाल बावड़ी इसमें भी दोनों ने कोई कारण नहीं दिए। ये स्थल उल्लेखनीय हो सकता था। हहेच योग्य था।
  • रियोवाइरस इसमें भी दोनों ने कोई भी कारण नहीं दिए। ये एक विषाणु का एक वाक्य लेख था जो प्रथम दृष्टि से उल्लेखनीय है।
  • बडी ब्रह्मपुरी इसमें भी दोनों ने कोई कारण नहीं दिए। स्थल प्रथम दृष्टि से उल्लेखनीय। हहेच योग्य।
  • नगला सदासुख फिरोजाबाद इसमें भी दोनों ने कोई कारण नहीं दिए। गाँव स्पष्ट रूप से उल्लेखनीय है। लेख ठीक न हो तो हहेच कर सकते हैं।

ऐसे तो अनेक उदाहरण आपको हटाने के लोग में मिलेंगे। आपने स्वयं बोट से बहुत से वार्तापृष्ठ हटाए हैं और सभी के लिए नामांकन नहीं हुआ। आपने कारण अवश्य लिखा ही है किन्तु नामांकन और कारण देना दोनों समुदाय को सूचित करने के लिए हैं। जब वार्तापृष्ठ के ५०० पृष्ठों को एक साथ हटाया जा रहा था तो समुदाय को ये बात पता थी। इसलिए कुछ पृष्ठ में अलग से कारण नहीं भी दिए थे। उसमें शीह वार्ता तो लिखा ही हुआ था। फिर भी कोई क्षति सभी से होती है। ध्यानाकर्षण हेतु धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 11:21, 11 मार्च 2018 (UTC)

यदि पहले कहीं किसी सदस्य ने गलत कारण दे दिया हो तो इसका मतलब यह नहीं की आप उसको हर गलती के लिए प्रमाण पत्र के रूप में काम लोगे। इसके अतिरिक्त कारण नहीं देने के पिछे आपका यह तर्क उचित नहीं है कि समुदाय को पता था। मैंने आपको उपरोक्त सन्देश इसलिए नहीं लिखा कि आपसे एकतरफा बहस करूँ और मुझे कुतर्कों का सामना करना पड़े। मैं भी उन नामांकनों की समीक्षा कर रहा था जिसमें शायद आपने टमकोर नामक लेख का इतिहास देखा होगा। हाँ, मेरी गति बहुत धीमी थी और यह कार्य करने में कम से कम १० दिन का समय लेता। लेकिन आपने कुछ लेखों की समीक्षा ही नहीं की तो मुझे उचित नहीं लगा। अब आपको यदि समुदाय ने इसी कार्य के लिए चुना है तो मैं अपने आप को चुप रखने के अतिरिक्त और कर भी क्या सकता हूँ?☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:18, 11 मार्च 2018 (UTC)
कृपया Science और Mathematics को पुनः स्थापित करें। ये लेख नहीं अनुप्रेषण थे। शीह मापदंड दुबारा पढ़ें। --SM7--बातचीत-- 05:38, 13 मार्च 2018 (UTC)
SM7 जी, Mathemetics तो कभी हटा ही नहीं है।--जयप्रकाश >>> वार्ता 05:48, 13 मार्च 2018 (UTC)
जी, कड़ी सुधार दिया। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 05:51, 13 मार्च 2018 (UTC)

Alora Claves[संपादित करें]

what is going on? Why are you delet my articel from the Alora Claves? Anadi Mishra Golu (वार्ता) 03:18, 14 मार्च 2018 (U

હું વિકિપીડિયા પર ફોટો કેમ રીતે નાખું કૃપા કરીને મને બતાવો.[संपादित करें]

સમ્યક તારણ[संपादित करें]

વિકિપીડિયા પર ફોટો કેમ રીતે નાખું.કૃપા કરીને મને બતાજો

सहयता आवश्यक[संपादित करें]

नमस्ते महोदय, एटा नामक लेख में जितना समझ पाया उतना परिवर्तन किया है, परन्तु सोचा विशेषज्ञ से बात हो जाए। कृपया एक बार उस लेख को देख कर यथायोग्य सहायता करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 03:14, 26 मार्च 2018 (UTC)

रक्षक राम पृष्ठ के सम्बन्ध में[संपादित करें]

प्रिय आर्यव्रत जी! कृपया रक्षक राम पृष्ठ की पुनः जाँच कर आगे की कार्यवाही करें। धन्यवाद। Wikipediainindia (वार्ता)

हिंदी[संपादित करें]

मैथिली को भारतीय संविधान में एक भाषा के रूप में स्थान प्राप्त है, और भाषा वैज्ञानिक इसे भाषा मानते हैं। अतः ये हिंदी की बोली नहीं है| Jakichandan (वार्ता) 07:15, 28 अप्रैल 2018 (UTC)

ठीक है। यहीं बात संपादन सारांश में भी लिख देते।--आर्यावर्त (वार्ता) 13:19, 28 अप्रैल 2018 (UTC)

Thank you for keeping Wikipedia thriving in India[संपादित करें]

I wanted to drop in to express my gratitude for your participation in this important contest to increase articles in Indian languages. It’s been a joyful experience for me to see so many of you join this initiative. I’m writing to make it clear why it’s so important for us to succeed.

Almost one out of every five people on the planet lives in India. But there is a huge gap in coverage of Wikipedia articles in important languages across India.

This contest is a chance to show how serious we are about expanding access to knowledge across India, and the world. If we succeed at this, it will open doors for us to ensure that Wikipedia in India stays strong for years to come. I’m grateful for what you’re doing, and urge you to continue translating and writing missing articles.

Your efforts can change the future of Wikipedia in India.

You can find a list of articles to work on that are missing from Wikipedia right here:

https://meta.wikimedia.org/wiki/Supporting_Indian_Language_Wikipedias_Program/Contest/Topics

Thank you,

Jimmy Wales, Wikipedia Founder 18:18, 1 मई 2018 (UTC)

मेरे द्वारा जोड़े गए लेखों को हटाने का कारण जानने हेतु[संपादित करें]

मैन धर्म प्रव्रतको के क्षेत्र में कुछ जानकारियां जोड़े थे उनको हटाया गया जानकारी चाइये थी कुणाल कुमार (वार्ता) 10:30, 19 जून 2018 (UTC)