सदस्य वार्ता:आर्यावर्त

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार आर्यावर्त जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 01:38, 16 सितंबर 2015 (UTC)

अनुक्रम

पुरावार्ता[संपादित करें]

वार्ता:आमेर दुर्ग[संपादित करें]

नमस्कार!

उपरोक्त लेख में आपकी टिप्पणियाँ वांछित हैं, लम्बित हैं, प्रतीक्षित हैं। अगला पिछला भूल कर शीघ्र कीजिये। गालियाँ बाद में देते रहियेगा... और हाँ क्रोध लेख पर उतार लीजियेगा... जी भर कर कमियां निकालिये...
निन्दक नियरे राखिये, आंगन कुटि छवाये।
बिनु पानी साबुन बिना, निर्मल करे सुभाय

इसके अलावा निन्दक को गाली और दीजिये, जिससे वह ढंग से निन्दा का साबुन लगाये। आशीष भटनागरवार्ता 03:56, 24 फ़रवरी 2018 (UTC)

आपके लिये जलेबी[संपादित करें]

Jalebi 2.jpg प्रबन्धक बनाने पर हमारी ओर से इस भेट को स्वीकार्य करे। आपका परिश्रम हिन्दी विकिपीडिया में एक अच्छा स्थान रखता हैं। पुराना जो हुआ उसे भूल कर आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे। इसी आशा के साथ सुबह का पहला नमस्ते। (चाय देने वाला था लेकिन याद आया कि आप चाय पीते ही नहीं।) जयप्रकाश >>> वार्ता 03:40, 26 फ़रवरी 2018 (UTC)
बहुत बहुत धन्यवाद जय जी। सुप्रभात। उम्मीद है आपका सहयोग इसी प्रकार मिलता रहेगा।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:53, 26 फ़रवरी 2018 (UTC)
योगेश जी! मुखपृष्ठ का काम मिलकर गतिशील बनाने की कोशिश करते हैं। फिलहाल कुछ समय तक मैं ज्यादातर समय छोटे लेखों को, जिनमें से कई ० बाइट के हैं, उन्हें बढ़ाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। आपसे दो अनुरोध है।-
  1. किसी पृष्ठ को शीह करने या मिटाने से पहले इतिहास देख लें और साथ ही गूगल भी कर लें।
  2. हिंदी विकिपीडिया पर प्रबंधकों की संख्या बढ़ाने का कार्य निरंतर रूप से जारी रखें।

पता नहीं किस संपूर्णता के तनाव में इस अधिकार क्षेत्र को अत्यंत सीमित रखा जाता रहा है। आपको प्रबंधक अधिकार प्राप्त होने पर मेरी ओर से भी बधाई। आपके पक्ष में राय होते हुए भी मतदान से दूर रहा क्योंकी आपने स्वयं ही मेरा नामांकन किया था। उम्मीद है कि हम लंबे समय तक मिलकर कुछ बेहतर करते रहेंगें। अनिरुद्ध! (वार्ता) 16:34, 26 फ़रवरी 2018 (UTC)

पृष्ठों को हटाने का कार्य[संपादित करें]

नमस्ते आर्यावर्त जी, आपने हाल ही में बहुत से नामांकित लेखों को हटाने का धंधा कार्य आरम्भ कर दिया है। कृपया एक प्रबन्धक की भाँति पहले नियमों को जाँच लें। आपकी ये शुरूआती भूल, न केवल आपको महंगी पड़ेगी बल्कि समुदाय के लिए कई वर्षों तक कांटे की तरह चुभेगी। कृपया किसी भी पृष्ठ को हटाने से पूर्व उसके इतिहास को जाँच लें। लेख के इतिहास में स्थानान्तरण हो सकता है, यदि ऐसा है तो उसको सुधारें। पृष्ठ के किसी अवतरण में ज्ञानकोशीय सामग्री रही है तो उस अवतरण को स्थापित करें। यदि कोई लेख/पृष्ठ आपके ज्ञानक्षेत्र से भिन्न है तो हटाने से पहले अन्य लोगों से चर्चा कर लें अथवा उसको हटाने से पहले उसको पर्याप्त समय दें कि अन्य लोग उसकी समीक्षा कर सकें। यदि केवल नामांकन के आधार पर ही हटाना होता तो मैं बॉट खाते से कभी का उनको साफ कर चुका होता। कृपया नये दायित्वों को ढ़ंग से सम्भालने का कार्य करें। इसके अतिरिक्त किसी भी पृष्ठ को हटाने से पहले उचित कारण दें। इसके लिए एक कारण सूची दी हुई है, उसमें से कोई भी एक उचित कारण चुनें। आवश्यकता हो तो चर्चा के बाद उस सूची को अद्यतन किया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:16, 10 मार्च 2018 (UTC)

नमस्ते @संजीव कुमार: जी। इस विषय में आपके व्यापक अनुभव के आधार पर उचित मार्गदर्शन हेतु धन्यवाद।
  • जहाँ तक अनेक पृष्ठ हटाने की बात है तो हटाएँ गए वार्तापृष्ठ के अनेक नामांकन हुए थे इसलिए सम्भवतः ४०० से अधिक ऐसे पृष्ठों के नामांकन हुए थे।
  • पृष्ठ का इतिहास देखा जाता है। इतिहास में अच्छा अवतरण न हो तभी हटाया जाता है।
  • पृष्ठ शीह के किसी सटीक मापदण्ड के तहत आता हो तभी उचित कारण के साथ हटाया जाता है। केवल नामांकन के आधार पर नहीं हटा दिया जाता।
  • उचित कारण चुनकर दिया जाता है।
  • पृष्ठ शीह के किसी कारण के तहत न आता हो तो शीह साँचा हटा दिया जाता है या तो पृष्ठ रखने योग्य न हो तो हहेच में परिवर्तित किया जाता है।
  • नामांकन कर्ता ने कोई ग़लत कारण दिया हो तो उसमें भी सही कारण चुनकर हटाया जाता है।

इस विषय में आपका सजगतापूर्वक मार्गदर्शन हेतु धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 01:46, 11 मार्च 2018 (UTC)

oldid=3730930 oldid=3730936--जयप्रकाश >>> वार्ता 04:33, 11 मार्च 2018 (UTC)
@Jayprakash12345: जी, धन्यवाद। उम्मीद है अब संजीव जी की शंका का समाधान हो जाएगा।--आर्यावर्त (वार्ता) 06:21, 11 मार्च 2018 (UTC)
@Jayprakash12345: नामांकन कर्ता यदि बड़ी संख्या में गलत नामांकन करे तो नामांकन करने वाले को सचेत किया जाता है लेकिन प्रबन्धक यदि एक भी पृष्ठ गलत तरिके से हटा दे तो उसे गलती के प्रति आगाह करना होता है। अतः आपके उपरोक्त नामांकनों में गड़बड़ नहीं थी। आपने भले ही बड़ी संख्या में नामांकन किये थे लेकिन कुछ (शायद ७-८) को छोड़कर वो ठीक ही थे लेकिन आर्यावर्त जी ने उनमें से भी ३-४ को बिना कारण हटा दिया इसके लिए उन्हें आगाह किया जा रहा है।
आर्यावर्त जी, कृपया हटाने का लॉग देखें। आपने ५० के लगभग जगह हटाने का कोई कारण नहीं दिया। इसके अतिरिक्त आपने निर्वृति जैसे लेख को हटा दिया जबकि यह हहेच लायक लेख था।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:30, 11 मार्च 2018 (UTC)

संजीव कुमार जी, बिलकुल आम सदस्यो के 100 गलतियो को भी माफ किया जा सकता हैं लेकिन प्रबन्धको की एक एक गलतियो का विश्लेषण होना चाहिए। ताकि उचित समय पर कुछ गलत होने से पूर्व रोका जा सके। फिलहाल तो आर्यावर्त जी को आपकी बातों को गंभीरता से लेना चाहिए।--जयप्रकाश >>> वार्ता 08:44, 11 मार्च 2018 (UTC)

@संजीव कुमार: जी निर्वृति को पुनः स्थापित कर दिया गया है। ध्यानाकर्षण हेतु धन्यवाद। जिन ५० पृष्ठों के विषय में आपने लिखा है वे सब हटाये हुए पृष्ठ के वार्तापृष्ठ थे अनेक वार्तापृष्ठ के नामांकन एवं कारण के साथ हटाने के बाद ऐसे अनेक पृष्ठों को हटाया जा रहा है ये प्रस्थापित हो गया था। जिसमें कारण नहीं दिए उसमें भी संपादन सारांश में शीह-Talk लिखा ही हुआ था।

दूसरी एक बात भी मैंने देखी कि यहाँ कुछ पन्ने बिना शीह किये सीधे भी हटाये जाते है और पृष्ठों को हटाने के विषय में कुछ प्रबंधकों की राय कुछ और ही है। कुछ प्रबंधक स्वयं भी गलत नामांकन करते हैं। कुछ गलत नामांकन वाले पृष्ठ मुझे हटाने योग्य नहीं लगे, उनका निर्णय मैंने दूसरों पर छोड़ा था तो हटाये गए!--आर्यावर्त (वार्ता) 10:27, 11 मार्च 2018 (UTC)

समीक्षा हो ही रही है तो दूसरें प्रबंधकों के ऊपर छोड़ने पर कुछ ऐसे पृष्ठ भी हटाये गए हैं जो शीह की किसी भी नीति के अंतर्गत नहीं आते थे या तो गलत तरीके से हटाए गए हैं।
  • सदस्य:Medhajnews - इसके लिए कारण दिया गया है कि Not created by the user। अब यहाँ कुछ सदस्य लॉगइन किये बिना आई पी से भी पृष्ठ बनाते हैं। शीह के मापदण्ड के तहत नहीं आता।
  • चेतन बालाजी ये परीक्षण पृष्ठ नहीं था। मन्दिर उल्लेखनीय होता है। हहेच लायक था।
  • चेतन बालाजी ये भी मंदिर का एक वाक्य वाला लेख था। परीक्षण पृष्ठ में वहीं लेख आते हैं जो संपादक पृष्ठ बना सकता है या नहीं इसका परीक्षण करने हेतु ऐसे ही बना दिया हो। फालतू पृष्ठ भी आ सकते हैं किंतु मन्दिर उल्लेखनीय विषय है।
  • हरैटा इसको हटाने के लिए कारण नहीं दिया गया। न तो नामांकन कर्ता ने दिया न ही साथी प्रबंधक ने दिया है। ये किसी गाँव का एक वाक्य वाला लेख है जो विषय उल्लेखनीय हो सकता है। हहेच योग्य था।
  • शीतला माता धर्मशाला इसमें भी दोनों ने कोई कारण नहीं दिया। शायद ये लेख शीह की किसी भी नीति के अंतर्गत नहीं आता था। स्थल नीहित उल्लेखनीयता में आता है। हहेच कर सकते थे।
  • विशाल समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र इसे हटाने के लिए भी कोई कारण नहीं दिया गया। शायद ये विषय उल्लेखनीय हो और नहीं भी। हहेच योग्य था।
  • विशाल बावड़ी इसमें भी दोनों ने कोई कारण नहीं दिए। ये स्थल उल्लेखनीय हो सकता था। हहेच योग्य था।
  • रियोवाइरस इसमें भी दोनों ने कोई भी कारण नहीं दिए। ये एक विषाणु का एक वाक्य लेख था जो प्रथम दृष्टि से उल्लेखनीय है।
  • बडी ब्रह्मपुरी इसमें भी दोनों ने कोई कारण नहीं दिए। स्थल प्रथम दृष्टि से उल्लेखनीय। हहेच योग्य।
  • नगला सदासुख फिरोजाबाद इसमें भी दोनों ने कोई कारण नहीं दिए। गाँव स्पष्ट रूप से उल्लेखनीय है। लेख ठीक न हो तो हहेच कर सकते हैं।

ऐसे तो अनेक उदाहरण आपको हटाने के लोग में मिलेंगे। आपने स्वयं बोट से बहुत से वार्तापृष्ठ हटाए हैं और सभी के लिए नामांकन नहीं हुआ। आपने कारण अवश्य लिखा ही है किन्तु नामांकन और कारण देना दोनों समुदाय को सूचित करने के लिए हैं। जब वार्तापृष्ठ के ५०० पृष्ठों को एक साथ हटाया जा रहा था तो समुदाय को ये बात पता थी। इसलिए कुछ पृष्ठ में अलग से कारण नहीं भी दिए थे। उसमें शीह वार्ता तो लिखा ही हुआ था। फिर भी कोई क्षति सभी से होती है। ध्यानाकर्षण हेतु धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 11:21, 11 मार्च 2018 (UTC)

यदि पहले कहीं किसी सदस्य ने गलत कारण दे दिया हो तो इसका मतलब यह नहीं की आप उसको हर गलती के लिए प्रमाण पत्र के रूप में काम लोगे। इसके अतिरिक्त कारण नहीं देने के पिछे आपका यह तर्क उचित नहीं है कि समुदाय को पता था। मैंने आपको उपरोक्त सन्देश इसलिए नहीं लिखा कि आपसे एकतरफा बहस करूँ और मुझे कुतर्कों का सामना करना पड़े। मैं भी उन नामांकनों की समीक्षा कर रहा था जिसमें शायद आपने टमकोर नामक लेख का इतिहास देखा होगा। हाँ, मेरी गति बहुत धीमी थी और यह कार्य करने में कम से कम १० दिन का समय लेता। लेकिन आपने कुछ लेखों की समीक्षा ही नहीं की तो मुझे उचित नहीं लगा। अब आपको यदि समुदाय ने इसी कार्य के लिए चुना है तो मैं अपने आप को चुप रखने के अतिरिक्त और कर भी क्या सकता हूँ?☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:18, 11 मार्च 2018 (UTC)
कृपया Science और Mathematics को पुनः स्थापित करें। ये लेख नहीं अनुप्रेषण थे। शीह मापदंड दुबारा पढ़ें। --SM7--बातचीत-- 05:38, 13 मार्च 2018 (UTC)
SM7 जी, Mathemetics तो कभी हटा ही नहीं है।--जयप्रकाश >>> वार्ता 05:48, 13 मार्च 2018 (UTC)
जी, कड़ी सुधार दिया। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 05:51, 13 मार्च 2018 (UTC)

काफ़ी दिनों बाद इसे देखा अभी तक आपने इसका कोई उत्तर नहीं दिया। इन्हें कब पुनःस्थापित कर रहे? --SM7--बातचीत-- 16:45, 5 अक्टूबर 2018 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ लम्बे समय तक उत्तर न आने के कारण पुनर्स्थापित किया गया।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 19:37, 8 अक्टूबर 2018 (UTC)

Alora Claves[संपादित करें]

what is going on? Why are you delet my articel from the Alora Claves? Anadi Mishra Golu (वार्ता) 03:18, 14 मार्च 2018 (U

હું વિકિપીડિયા પર ફોટો કેમ રીતે નાખું કૃપા કરીને મને બતાવો.[संपादित करें]

સમ્યક તારણ[संपादित करें]

વિકિપીડિયા પર ફોટો કેમ રીતે નાખું.કૃપા કરીને મને બતાજો

सहयता आवश्यक[संपादित करें]

नमस्ते महोदय, एटा नामक लेख में जितना समझ पाया उतना परिवर्तन किया है, परन्तु सोचा विशेषज्ञ से बात हो जाए। कृपया एक बार उस लेख को देख कर यथायोग्य सहायता करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 03:14, 26 मार्च 2018 (UTC)

रक्षक राम पृष्ठ के सम्बन्ध में[संपादित करें]

प्रिय आर्यव्रत जी! कृपया रक्षक राम पृष्ठ की पुनः जाँच कर आगे की कार्यवाही करें। धन्यवाद। Wikipediainindia (वार्ता)

हिंदी[संपादित करें]

मैथिली को भारतीय संविधान में एक भाषा के रूप में स्थान प्राप्त है, और भाषा वैज्ञानिक इसे भाषा मानते हैं। अतः ये हिंदी की बोली नहीं है| Jakichandan (वार्ता) 07:15, 28 अप्रैल 2018 (UTC)

ठीक है। यहीं बात संपादन सारांश में भी लिख देते।--आर्यावर्त (वार्ता) 13:19, 28 अप्रैल 2018 (UTC)

Thank you for keeping Wikipedia thriving in India[संपादित करें]

I wanted to drop in to express my gratitude for your participation in this important contest to increase articles in Indian languages. It’s been a joyful experience for me to see so many of you join this initiative. I’m writing to make it clear why it’s so important for us to succeed.

Almost one out of every five people on the planet lives in India. But there is a huge gap in coverage of Wikipedia articles in important languages across India.

This contest is a chance to show how serious we are about expanding access to knowledge across India, and the world. If we succeed at this, it will open doors for us to ensure that Wikipedia in India stays strong for years to come. I’m grateful for what you’re doing, and urge you to continue translating and writing missing articles.

Your efforts can change the future of Wikipedia in India.

You can find a list of articles to work on that are missing from Wikipedia right here:

https://meta.wikimedia.org/wiki/Supporting_Indian_Language_Wikipedias_Program/Contest/Topics

Thank you,

Jimmy Wales, Wikipedia Founder 18:18, 1 मई 2018 (UTC)

मेरे द्वारा जोड़े गए लेखों को हटाने का कारण जानने हेतु[संपादित करें]

मैन धर्म प्रव्रतको के क्षेत्र में कुछ जानकारियां जोड़े थे उनको हटाया गया जानकारी चाइये थी कुणाल कुमार (वार्ता) 10:30, 19 जून 2018 (UTC)

Afrikaanse Wikipedia[संपादित करें]

Thanks a lot for adding the Afrikaanse Wikipedia on the Main Page of the Hindi Wikipedia। But one small thing at least: It's Afrikaanse Wikipedia, but without the word Wikipedia, it's Afrikaans, not Afrikaanse. The language without everything else is Afrikaans. :) The talk page by the Main Page is protected, so I leave my request here. Best regards from Germany! -- SpesBona (वार्ता) 10:30, 11 जुलाई 2018 (UTC)

@SpesBona:, Thanks for informing. The necessary improvements will be made. Thank you.--आर्यावर्त (वार्ता) 10:37, 11 जुलाई 2018 (UTC)
 Yes check.svg Done. Thank you.--आर्यावर्त (वार्ता) 10:45, 11 जुलाई 2018 (UTC)
Thanks a lot! Best regards. -- SpesBona (वार्ता) 10:52, 11 जुलाई 2018 (UTC)

Promo alert[संपादित करें]

Hi, I would notice to you that this user page, still deleted after the global lock for self-promo spam, was re-created by two anon socks (2405:204:E783:3BF6:D0DE:FE6F:D899:8D47 and 106.77.211.0) this morning. I tagged it for deletion and, by the way, the page should be prevented from creation. Regards and thanks for attention. --Dэя-Бøяg 11:20, 15 जुलाई 2018 (UTC)

Just to understand the sole scope of this user. --Dэя-Бøяg 11:30, 15 जुलाई 2018 (UTC)
Sorry for disturb again: I report that, among user's contribs, there are 9 files that were user into user pages for promo. --Dэя-Бøяg 11:39, 15 जुलाई 2018 (UTC)
@DerBorg:, Thanks for inform me. His userpage has been deleted and locked by other sysop. thanks.--आर्यावर्त (वार्ता) 16:36, 15 जुलाई 2018 (UTC)
Thanks :-) --Dэя-Бøяg 17:33, 15 जुलाई 2018 (UTC)
Welcome and Thanks again. --आर्यावर्त (वार्ता) 02:02, 16 जुलाई 2018 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया और राजनीति से प्रेरित स्वभाव[संपादित करें]

योगेश जी,

मुझे हाल के दिनों में बहुत दुःख होता है कि हिन्दी विकिपीडिया किस प्रकार की राजनीति चलती है:

  1. जब किसी ने मुझे प्रबंधकीय पद के लिए नामांकित किया था, तब आप और कुछ सदस्यों ने ऐसी टिप्पणियाँ की जो सत्य से परे थी। मैंने एक मात्र स्पष्टिकरण की टिप्पणी लिखी, एक मामले में आपसे और जयप्रकाश जी से पूछा कि मैंने कब अपने लिए किसी को नामांकन करने के लिए कहा और खामोश रहा। परन्तु अनिरुद्ध जी के मामले में मेरी तार्किक टिप्पणी को यहाँ के लोगों ने न केवल प्रस्ताव के दौरान बल्कि चौपाल पर मुझे घेरने के लिए सुनियोजित ढंग से आगे आए! मैंने नमारात्मक वोट नहीं दिया पर मुझे कुछ कहने रोका जा रहा है? खेद है - क्या यही वातावरण हम चाहते हैं?
  2. पहले हिन्दी विकि सम्मेलन का एक मात्र लक्ष्य हिन्दी विकिपीडिया का प्रचार था। परन्तु द्वितीय सम्मेलन का लक्ष्य जैसे कि वॉट्सऍप्प समूह में आपने सूचित किया था, यह था कि मेरे स्थान पर (...जिन लोगों का लक्ष्य केवल हवाई यात्रा...) अनामदास जी को विकिमेनि पहुँचाया जाए। मैं उस टिप्पणी के लिखने से पहले ही गत वर्ष कनाडा विकिमेनिया का आवेदन दे दिया था। इस वर्ष मैं इस आशा से कि मेरे न जाने से किसी हिन्दी विकिपीडियन को स्कॉलरशिप मिलेगा, आवेदन ही नहीं दिया था। इसकी घोषणा मैंने फ़ेसबुक पर दर दी थी हालांकि विकिमेनिया छात्रवृत्ति पर मैंने कमीटी सदस्य का एक इंटरव्यू लिया था जिसका कई स्थानों पर प्रयोग किया गया । फिर भी किसी हिन्दी विकिपीडियन को छात्रवृत्ति नहीं मिली थी। लोग चर्चाओं में आज भी यही कुछ कहने का प्रयास करते हैं!
  3. प्रथम विकि की परिभाषा क्या है जिसका कई बार लोग चर्चाओं में बयान करते हैं। हिन्दी विकिपीडिया के लिए जो थोड़े से प्रयास मैंने किए थे (जिन्हें अपने सदस्यपृष्ठ पर सारणी में संक्षिप्त में वर्णन करने का मैंने प्रयास भी किया है), तुलनात्मक दृष्टि से कितने प्रबंधकों का कार्य उससे उत्तम है?

सौ बातों की एक बात - स्पेन की ऐतिहासिक स्मार्कों के सम्पादन दौड़ में मैंने हिन्दी विकिपीडिया के लिए सर्वाधिक योगदान किया था। सम्पादन दौड़ में उर्दू के लिए केवल मैंने extra points के लिए कुछ लिखा था। इससे वहाँ के लोग प्रभावित होकर मुझे प्रबंधक बना दिए हालाँकि हिन्दी के 10,000+ सम्पादन की तुलना में उर्दू पर 1,000+ ही था । इटली में जाकर मैंने कुछ technical issues को resolve किया था। इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करते मुझे ही मुझे प्रशासक बना दिया गया। और एक हिन्दी विकिपीडिया है जहाँ पद तो दूर कठपुतली, हवाई यात्रा के इच्छुक, दुम हिलाते हैं और न जाने क्या कुछ कहा गया और सुनना बाक़ी है।

हिन्दी विकिपीडिया से आज भी जो बात मुझे जोड़े हुए है वह इस भाषा से प्रेम है। हिन्दी विकिपीडिया से पूर्व मैं हिन्दीनेस्ट और कई अन्य हिन्दी साइट्स के लिए लिखता रहा था। यह भी बता दूँ कि हिन्दी विकिपीडिया और हिन्दी में कम्प्यूटर और इंटरनेट के प्रयोग पर एम ए हिन्दी के एक विश्वविद्यालय के दूर शिक्षा विद्यार्थियों के लिए कई इकाइयों का पाठ लिख चुका हूँ। पर दिन के अन्त एक ही भावना जागती है - मैं हिन्दी से प्रेम करता हूँ और हिन्दी भाषीय मित्र ...--मुज़म्मिल (वार्ता) 20:50, 24 जुलाई 2018 (UTC)

सुसवाणी माता[संपादित करें]

पुस्तक[संपादित करें]

https://books.google.co.in/books?id=dulCtwAACAAJ&sitesec=buy&source=gbs_buy_r King Rishab Dugar (वार्ता) 00:24, 25 जुलाई 2018 (UTC)


https://books.google.co.in/books?id=1EVEBQAAQBAJ&pg=PA636&lpg=PA636&dq=Susvani+mata+History+of+oswals&source=bl&ots=5l643pMgng&sig=SPNGceOwL82BnP_kWUxdxxqsDUE&hl=en&sa=X&ved=2ahUKEwjso4XA_rjcAhUZU30KHfslAFkQ6AEwFnoECAIQAQ#v=onepage&q=Susvani%20mata%20History%20of%20oswals&f=false

कृपया मेरे पृष्ठ को ना हटाए माता सुसवाणी से लाखों लोगों के भक्ति जुड़ी है उनकी भक्ति के खातिर मुझे कुछ और समय दीजिए मैं जल्दी इसमें सुधार करूंगा और अच्छा और नई जानकारी भी जोड़ दूंगा सधन्यवाद ऋषभ दुगड़

समाचार[संपादित करें]

https://m.bhaskar.com/rajasthan/nagour/news/RAJ-OTH-MAT-latest-nagaur-news-053012-1341095-NOR.html

https://m.patrika.com/bangalore-news/navaratri-festival-at-the-rate-of-samvani-mata-2527210/

(इस लिंक में स्पेलिंग गलत है है पर आप इस link को दबाकर देखिए आपको सुसवाणी माता पं के बारे में उनके मंदिर के बारे में पता चल जाएगा news ki web page par spelling ekdum sahi hai suswani mata ji Hindi mai likha hua hai)

http://www.agamnigam.com/category/uncategorized/page/24/

http://www.herenow4u.net/index.php?id=97442

अन्य मंदिर[संपादित करें]

https://hi.m.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B8%E0%A5%81%E0%A4%B8%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%A3%E0%A5%80_%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%A4%E0%A4%BE#%E0%A4%85%E0%A4%A8%E0%A5%8D%E0%A4%AF_%E0%A4%AE%E0%A4%A8%E0%A5%8D%E0%A4%A6%E0%A4%BF%E0%A4%B0

श्रेणी:लेख जिनमें अप्रैल 2017 से मूल शोध हो सकता है को शीघ्र हटाने के नामांकन के सम्बन्ध में[संपादित करें]

नमस्कार, यद्यपि उक्त संदर्भित श्रेणी पर अब कोई कॉपीराईट उल्लंघन नहीं है व अपने आप में श्रेणी रखने योग्य है, परन्तु उस पृष्ठ के इतिहास में अभी भी कॉपीराईट उल्लंघन वाली सामग्री है जिसे कभी भी वापिस लाया जा सकता है। इससे बचने के लिए उसके पुराने अवतरण जिनमें कॉपीराईट उल्लंघन है, हटाने होंगे। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए आप en:Wikipedia:Revision deletion देख सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:37, 4 अगस्त 2018 (UTC)

नमस्ते सिद्धार्थ जी, सूचित करने हेतु बहुत बहुत धन्यवाद। स:हिंदुस्थान वासी जी के द्वारा कॉपीराइट सामग्री वालें सम्पादनों की दृश्यता बदली गई थी।--आर्यावर्त (वार्ता) 17:37, 4 अगस्त 2018 (UTC)

Request[संपादित करें]

Trophy.png Request
Please help me to create my page on wikipedia all informations given by me are true but why i cannot creat my page please help me i shall be oblished for this work Thakur Pushkar Sonu (वार्ता) 14:23, 7 अगस्त 2018 (UTC)
Pushkar ji, as per wikipedia's Notability standards your article is not notable in this criteria. Also as per This and This user pages policy you can not aloow to write like this. Thanks. Also i Request you, You are coming in hindi wikipedia so please write in hindi. Thanks.

--आर्यावर्त (वार्ता) 14:39, 7 अगस्त 2018 (UTC)

Please help me[संपादित करें]

Trophy.png Please Help me
Why my page has been deleted again again what reason all information are correct with my understanding so please guide me to creat my page Thakur Pushkar Sonu (वार्ता) 17:57, 7 अगस्त 2018 (UTC)

प्रतिलिपि[संपादित करें]

आनन्द कुमारआनंद कुमार एक ही व्यक्ति के दो पन्ने हैं। Accesscrawl (वार्ता) 09:50, 12 अगस्त 2018 (UTC)

श्रेणी[संपादित करें]

श्रेणी:भारतीय ब्राह्मण को हटाया जाना जरूरी है? मुझे लगता है उसे रखा जा सकता है। या फिर जाति से श्रेणी बनाना मना है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 05:23, 2 सितंबर 2018 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: जी, श्रेणी खाली होने के कारण इसे शीह नामांकित किया गया है। रही बात इसे रखने न रखने की तो श्रेणी:ब्राह्मण भी उपस्थित है। ब्राह्मणों में गुजराती ब्राह्मण, अमुक उपजाति के ब्राह्मण आदि भाग भी हो सकते हैं। १०० में से ९० ब्राह्मण भारतीय ही होते हैं। वर्तमान में तो इसे खाली श्रेणी होने के कारण नामांकित किया गया है। अंग्रेजी विकि में तो व्यक्ति के लेखों में जाति के उल्लेख को भी हटाया जा रहा है।--आर्यावर्त (वार्ता) 10:07, 2 सितंबर 2018 (UTC)

विकिपीडिया:सम्मेलन/कोलकाता हिन्दी विकिसम्मेलन २०१९/चर्चा पृष्ठ को हटाना[संपादित करें]

नमस्कार! आपने किस आधार उपरोक्त पृष्ठ को बिना किसी नामांकन के स्वयं निर्णय लेकर हटा दिया? आप को यदि इस पृष्ठ से आपत्ति थी तो शीह नामांकन करना चाहिये था जो सामान्य प्रक्रिया है। आपकी इस आदत के लिये संजीव जी से लेकर हर कोई टोक भी चुका है। वैसे मैंने यह पृष्ठ पिछले साल के सम्मेलन चर्चा पृष्ठ विकिपीडिया:सम्मेलन/दिल्ली हिन्दी विकिसम्मेलन २०१८/चर्चा के ही आधार पर बनाया था।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 05:14, 4 सितंबर 2018 (UTC)

@Godric ki Kothri: जी, इसे हटाया नहीं गया, विकिपीडिया वार्ता:सम्मेलन/कोलकाता हिन्दी विकिसम्मेलन २०१९ पर बिना निर्देशन छोड़े स्थानांतरित किया गया है।--आर्यावर्त (वार्ता) 05:26, 4 सितंबर 2018 (UTC)
जी धन्यवाद मगर आपको इसे हटाने के कारण में उल्लेख करना चाहिये था ताकि यह भ्रम न उतपन्न होता।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 05:51, 4 सितंबर 2018 (UTC)
@Godric ki Kothri: जी, स्थानांतरण करते समय लिखा ही था। पहली बार स्थानांतर करते समय विकिपीडिया वार्ता दो बार आ गया था अतः उसे ठीक करते समय एक और स्थानांतरण किया गया था। प्रथम स्थानांतरण के कारण में स्पष्ट रूप से लिखा गया है जो आपको पृष्ठ के इतिहास में मिल जाएगा। असुविधा के लिए खेद है। धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 06:26, 4 सितंबर 2018 (UTC)


प्रतियोगिता के विषय में प्रश्न[संपादित करें]

नमस्ते। मैने प्रतिभागी का साचा मेरे सदस्य पृष्ठपर लगा दिया है। फिर भी वह रेड लिंक में दिखाई दे रहा है। आपकी सहायता महत्वपूर्ण है। धन्यवाद ! आर्या जोशी (वार्ता) 03:10, 14 सितंबर 2018 (UTC)

@आर्या जोशी: जी, नमस्ते। हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं। आपने हिन्दी विकिपीडिया में अभी तक अपना सदस्यपृष्ठ बनाया ही नहीं है। यहाँ जो पृष्ठ दिख रहा है, मेटा का है। मेटा पर आप हिन्दी विकि का साँचा जोड़ेगी तो, मेटा पर ये पृष्ठ न होने के कारण लाल कड़ीं ही दिखाई देगी। हिन्दी विकि में पृष्ठ बनाकर साँचा जोड़ेगी तो कोई समस्या नहीं होगी। धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:45, 14 सितंबर 2018 (UTC)
@आर्यावर्त: नमस्ते। मैने सम्पादन शुरू किया है लेकीन मुझे सन्दर्भ सम्पादित करनेमे दिक्कत आ रही है | मराठी विकी के सन्दर्भ यन्त्रणा में संकेतस्थल की अलग यंत्रणा है जिसमे हम google books की link आसानीसे दे सकते है | हिंदी में वह सुविधा उपलब्ध दिखाई नही देती | क्या करना चाहिए? अगर मुझे google books की link सन्दर्भ के लिए सम्पादित करनी हो तो ? धन्यवाद आर्या जोशी (वार्ता) 07:27, 19 सितंबर 2018 (UTC)
@आर्या जोशी: जी, आपका बहुत बहुत स्वागत है। दुविधा के लिए क्षमा। वर्तमान के संदर्भ उपकरण में गूगल पुस्तक की कड़ीं नहीं है। यदि आप लेख का अनुवाद कर रहे हैं तो सीधे ही वहाँ से सन्दर्भ उठा सकते हैं अन्यथा सन्दर्भ का पाठ copy कर लें और रखें। उपयोगिता अनुसार उसी copy किये हुए पाठ में सन्दर्भ का पाठ जोड़ सकते हैं। धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 11:59, 19 सितंबर 2018 (UTC)

प्रमोद कृष्णम का इतिहास[संपादित करें]

आपने ११ सितम्बर को प्रमोद कृष्णम लेख के इतिहास के कुछ अवतरणों को छुपा दिया जबकि कुछ को नहीं। मुझे पहली बार देखने में इनमें कोई मानहानिकारक जानकारी नहीं मिली फिर भी यदि मान लूँ कि मानहानिकारक जानकारी थी तो वो बीच के कुछ पृष्ठों पर अभी भी देखने को मिल सकती है, फिर हटाने का क्या लाभ हुआ? इसके अतिरिक्त आपने सभी का सम्पादन सारांश भी मिटा दिया जिसमें आपका भी शामिल है। जबकि किसी भी सम्पादन सारांश में मुझे कुछ भी मानहानिकारक नहीं मिला। क्या आप इसका कारण बतायेंगे?☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:13, 24 सितंबर 2018 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, कृपया इस अवतरण का सम्पादन सारांश देखिए।-आर्यावर्त (वार्ता) 08:20, 24 सितंबर 2018 (UTC)
मुझे तो कहीं भी कुछ मानहानिकारक नहीं लगा लेकिन यदि मान भी लूँ मानहानिकारक था तो उन सभी पृष्ठों को करना चाहिए था जिनमें ऐसा हुआ है और दूसरी बात उनको नहीं हटाना चाहिए था जिनमें नहीं हुआ। आपने दोनों ही काम अधूरे किये हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:34, 24 सितंबर 2018 (UTC)

निर्णय का आधार?[संपादित करें]

आपने किस आधार पर चौपाल में चल रही "असक्रिय प्रबंधकों को हटवाना" वाली चर्चा में अपना निर्णय ले लिया जबकि स्वयं आपने मत दिया था। आप ने सभी सदस्यों के मतों को दरकिनार करते हुए अपना मत समुदाय पर थोप दिया। एकमात्र आप उस प्रस्ताव के विरोधी थे और आपने अपना ही निर्णय थोप दिया! वाह! यही है आपका समुदाय समुदाय चिल्लाना जहाँ आप स्वयं को समुदाय मानते हैं।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 12:08, 28 सितंबर 2018 (UTC)

मीडियाविकि वार्ता:Sidebar पर रखे प्रस्ताव पर निर्णय[संपादित करें]

नमस्कार महोदय, कृपया उक्त प्रस्ताव की पुनः समीक्षा करें। आपने अपने फ़ैसले में लिखा है कि बिंदु 4 पर आशीष जी ने असमर्थन दिया है – जबकि उन्होंने पुनर्विचार मात्र के लिए कहा है जिससे स्पष्ट है कि असमर्थन अथवा विरोध जैसी कोई आपत्ति उन्हें नहीं है। ऐसे ही बिंदु 5 पर आप संजीव जी का असमर्थन देख रहे जबकि उन्होंने स्पष्ट लिखा हुआ है कि उन्हें इस बदलाव से कोई समस्या नहीं है। सिद्धार्थ जी की बिंदु 4 पर तटस्थता को भी आप समर्थन नहीं (अर्थात आपके मुताबिक़ असमर्थन) में गिन रहे। बिंदु 3 में भी सिद्धार्थ जी को "स्वशिक्षा" को रखने का मत है जबकि बाकी को हटाने से उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। कृपया उक्त पर विचार करें, यह किसी सदस्य-अधिकार का चुनाव नहीं है बल्कि ऐसे प्रस्तावों पर यह देखा जाता है कि कहीं विरोध तो नहीं है? आपको चर्चा में शामिल होना है और विरोध करना है तो करें, पर अपने मन माफ़िक तोड़-मरोड़ कर परिणाम न लागू करें। --SM7--बातचीत-- 16:42, 5 अक्टूबर 2018 (UTC)

काउंसोस मुद्रा का शीह से हहेच नामांकन[संपादित करें]

लेख में उचित कारण के साथ शीह-नामांकित होने के पश्चात् लेख को १४ घण्टे में हहेच परिवर्तन क्यों किया? जबकि प्रचार लेख शीह में नामांकित किया जाता है और उसे हहेच में बदलने का कोई उचित कारण भी नहीं था। यदि आपको प्रबन्धकीय कार्य करने में समस्या आ रही है तो अन्य प्रबन्धकों की सहायता से इसमें अधिकाधिक सीखने का प्रयास करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:14, 7 अक्टूबर 2018 (UTC)

HaPpY BirThD@Y!![संपादित करें]

Happy Birthday!.jpg हैप्पी बर्थडे आर्यावर्त जी
आप को जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं Abhinav619 (talk) 10:42, 08 October 2018 (IST)