सदस्य वार्ता:NehalDaveND

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार NehalDaveND जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 06:32, 26 जून 2013 (UTC)

@NehalDaveND

अनुक्रम

डॉ.हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय[संपादित करें]

'साँचा:कुछ प्रसिद्ध पूर्व छात्र' इस शीर्षक के अंतर्गत दिया गया राजपाल यादव का नाम दिया गया है|जहाँ तक मेरा ज्ञान है उन्होने अपनी शिक्षा सरदार पटेल हिन्दू इंटर महाविद्यालय,शाहजहाँपुर से की है|इस सम्बन्ध में क्या इस प्रष्ठ पर दी गयी जानकारी को सुधार किया जाये,धन्यवाद् | अंकित3003 (वार्ता) 06:46, 4 मई 2017 (UTC)

हिन्दी विकि-सम्मेलन पर आपके विचार प्रकट कीजिए[संपादित करें]

नमस्कार, आपसे निवेदन है कि आप कृपया हिन्दी विकि-सम्मेलन के बारे में अपने विचार यहाँ प्रकट करें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:40, 15 मार्च 2014 (UTC)

Gadgets at Sanskrit Wikipedia[संपादित करें]

नमस्कार, आपने हाल ही में संस्कृत विकिपीडिया पर गैजेटों से सम्बंधित सहायता माँगी थी। इस सम्बन्ध में मैं आपको निम्न जानकारी देना चाहूँगा:

  • किसी भी विकिपीडिया पर मौजूद गैजेटों और उनमें प्रयुक्त javascript/css फ़ाइलों की सूची उस विकि पर Special:Gadgets नामक पृष्ठ पर देखी जा सकती है। अर्थात Special:Gadgets पर आप हिन्दी विकिपीडिया के गैजेटों की सूची देख सकते हैं और sa:Special:Gadgets पर संस्कृत विकिपीडिया के गैजेटों की सूची देख सकते हैं।
  • कोई भी गैजेट जोड़ने के लिए मीडियाविकि नामस्थान में उसकी स्क्रिप्ट(javascript) एवं स्टाइलिंग(css) जोड़नी पड़ती है, और फिर उन फ़ाइलों के नाम Mediawiki:Gadgets-definition में जोड़ने होते हैं। उदाहरण: यदि आप (या संस्कृत विकिपीडिया का कोई प्रबंधक) sa:Mediawiki:Gadget-NehalDaveND.js पर कुछ लिखता है और उसे sa:Mediawiki:Gadgets-definition में जोड़ देता है तो वह गैजेट preferences में दिखने लगेगा।
  • Mediawiki:Gadgets-definition पृष्ठ पर किस format में गैजेट जोड़ा जाता है इसकी जानकारी mw:Extension:Gadgets#Usage पर है।

इसके अतिरिक्त यदि आपको किसी सहायता की आवश्यकता है तो निःसंकोच पूछें।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 04:53, 16 मार्च 2014 (UTC)

आप अधिक जानकारी हेतु विकिपीडिया:उपकरण पढ़ सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 07:18, 16 मार्च 2014 (UTC)
सिद्धार्थ घईजी https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%B6%E0%A5%87%E0%A4%B7:%E0%A4%89%E0%A4%AA%E0%A4%95%E0%A4%B0%E0%A4%A3 इस पेज मैं जो लिखा है, वह कोडिंग के साथ मुझे चाहिए । मैं फिल्हाल जे.एस. के बारे मैं नहीं कह रहा हूँ । ये जो पेज है उसमें एडमीन ही बदलाव कर सकता है । परन्तु अगर मैं अपने एडमीन को ये काम करने दुंगा तो वह एक माह के बाद भी नहीं कर पाएंगी । अतः मुझे मेरे प्रयोग पृष्ठ में ये सब तैयार कर के देना पडेगा । आप एडमीन है इसलिए आप मेरी सहायता कर पाएगें । उसमें जिस प्रकार से लिखा है वैसा ही हमें करना है । धन्यवाद । NehalDaveND (वार्ता) 08:46, 16 मार्च 2014 (UTC)
https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%AE%E0%A5%80%E0%A4%A1%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%BF:Gadget-Mayuredittoolsys.js ये तो लाईसन्स वर्जन है । इस का क्या करें...
मैं आपकी बात समझ सकता हूँ। आप विशेष:उपकरण पर जो प्रविष्टियाँ देख रहे हैं उनमें हर प्रविष्टि में कुछ कड़ियाँ हैं। उन कड़ियों के जो पृष्ठ हैं उन्हें उसी नाम से यहाँ से ज्यों-का-त्यों कॉपी-पेस्ट कर के संस्कृत विकिपीडिया पर दाल दिया जाए, और वहाँ पर Mediawiki:Gadgets-definition में उपयुक्त प्रविष्टि जोड़ दी जाए तो वहाँ पर उपकरण यहाँ की ही तरह काम करेगा।
मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ:
विशेष:उपकरण पर प्रदर्शन उपकरण भाग में नीचे से दूसरा उपकरण है अंक परिवर्तक। इस प्रविष्टि में उपयोग: के अंतर्गत कड़ियाँ हैं Mediawiki:Gadget-Numeral converter.js, Mediawiki:Gadget-Numeral converter.css। इन दोनों पृष्ठों के पाठ ज्यों-के-त्यों sa:Mediawiki:Gadget-Numeral converter.js, sa:Mediawiki:Gadget-Numeral converter.css पर copy-paste करने होंगे (अथवा यदि वहाँ प्रबंधक को आयात करना आता हो तो आयात कर लें)। इसके बाद Mediawiki:Gadgets-definition में इसकी प्रविष्टि खोजें (यह उसी जगह होगी जहाँ विशेष पृष्ठ पर थी, अर्थात प्रदर्शन उपकरण भाग में नीचे से दूसरी)। इस प्रविष्टि (list item) के पाठ को ज्यों-का-त्यों sa:Mediawiki:Gadgets-definition पर कहीं भी जोड़ दें। इससे यह उपकरण संस्कृत विकिपीडिया पर उपलब्ध हो जाएगा।
नोट:Mediawiki:Gadgets-definition पर इसकी प्रविष्टि में default लिखा है, अतः अगर इसे ज्यों-का-त्यों कॉपी किया तो यह संस्कृत विकिपीडिया पर भी डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होगा, अर्थात सभी लोगों के लिए सक्षम होगा, चाहे उन्होंने लॉगिन किया हो या नहीं।
आशा करता हूँ इससे आपको प्रक्रिया समझ आई होगी। यदि कोई प्रश्न हो तो निःसंकोच पूछियेगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 09:27, 16 मार्च 2014 (UTC)
धन्यवाद । मैं इस कार्य को करने के लिए तत्पर हूँ । आगे आपको थोडा और परेशान करूँगा क्योंकि संस्कृतविकि को हिन्दीविकि की तरह विस्तृत और उपयोगी बनाना है । आपकी सहायता रही तो बहुत सारे कार्य हम आप से सिख सकेंगे । मुझे आपका ई-मैल से सम्पर्क करना है (अगर आपको दिक्कत न हो तो) । मैं अपना आइडि आपको दे रहा हूँ । अगर आप अपना आइडि यहाँ रखना नहीं चाहते तो मेरे आईडि पर एक मैल कर के आप अपना सम्पर्क मुझे दे सकते है । EMAIL HIDDEN मुझे पता है कि आप बहुत ही व्यस्त होंगे परन्तु आपकी सहायता संस्कृतविकि को और संस्कृतभाषाको विस्तार देगी । पुनः धन्यवाद के साथ विराम लेता हूँ । NehalDaveND (वार्ता) 10:14, 16 मार्च 2014 (UTC)
आप मुझे ई-मेल करने के लिए विशेष:ईमेल_करें/Siddhartha_Ghai का प्रयोग कर सकते हैं।
साथ ही, यदि आप विशेष:वरीयताएँ में अन्य सदस्यों से ई-मेल सक्षम करें को चेक कर देंगे तो कोई भी अन्य सदस्य आपको विकिपीडिया द्वारा ई-मेल भेज पायेगा और आपको बार-बार विकि पर अपना ई-मेल लिखना नहीं पड़ेगा। इससे आपका ई-मेल सार्वजनिक होने से बचा रहेगा (चूँकि विकि पर लिखने पर वह सार्वजनिक हो जाता है) और आप अन्य सदस्यों से ई-मेल पा पाएँगे।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:05, 16 मार्च 2014 (UTC)

अंक परिवर्तन[संपादित करें]

नमस्कार, अंक परिवर्तन गैजेट को संस्कृत विकिपीडिया पर डालने के लिए निम्न कार्य करें (और यदि आप वहाँ administrator नहीं हैं तो किसी admin से करवाएँ, चूँकि ये बदलाव कोई admin ही कर सकेगा):

  1. मीडियाविकि:Gadget-Numeral_converter.css का पाठ sa:Mediawiki:Gadget-Numeral_converter.css पर डाल दें
  2. सदस्य:Siddhartha Ghai/Numeral converter.js का पाठ sa:Mediawiki:Gadget-Numeral_converter.js पर डाल दें
  3. विकिपीडिया:अंक_परिवर्तक के पाठ का उपयुक्त रूप से अनुवाद कर के sa:विकिपीडिया:अंक_परिवर्तक पर जोड़ दें (ये कोई भी सदस्य कर सकता है)
  4. मीडियाविकि:Gadget-Numeral converter का पाठ sa:Mediawiki:Gadget-Numeral converter पर अनुवाद कर के दाल दें (ये पाठ preferences में गैजेट वाले भाग में इस गैजेट का एक लाइन का विवरण है और preferences में दिखाई देगा)
  5. sa:Mediawiki:Gadgets-definition पर उपयुक्त भाग में सदस्य:Siddhartha Ghai/sandbox11 का पाठ जोड़ दें

इससे अंक परिवर्तन गैजेट संस्कृत विकिपीडिया पर सदस्यों की पसंद में आ जाएगा और पंजीकृत सदस्य अपने preferences में इसे enable करने के बाद use कर पाएँगे। ये करने के बाद यदि अंक परिवर्तन ठीक से काम करे और आप इसे सबके लिए सक्षम करना चाहें तो बताइयेगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 09:37, 11 अप्रैल 2014 (UTC)

धन्यवाद ! आपने जो मार्गदर्शन दिया उसके लिए आपकी जितनी भी निन्दा कि जाए वह कम होगी । सच में आप निन्दा के पात्र है ।


उक्त वाक्य में निन्दा के बदले प्रशंसा पढते हूए हँसे । (मैं खुश हुँ अतः आपके साथ खुशी बाँट रहा हूँ । कृपया हँसे ....)

आपका मार्गदर्शन बहुत ही लाभदायि रहा । वह संस्कृतसदस्यों के लिए कार्य करने लगा है । मुझे बहुत ही खुशी है कि ये हो गया । अब आपसे विनती है कि आप सब के लिए इसका उपयोग कैसे कर सकते है इसका मार्गदर्शन करें । NehalDaveND (वार्ता) 10:33, 11 अप्रैल 2014 (UTC)

नेहल जी, मुझे देख कर ख़ुशी हुई कि यह अब वहाँ सदस्यों के लिए काम कर रहा है। सभी सदस्यों के लिए सक्षम करने से पहले कुछ और बदलाव करने होंगे। संस्कृत विकिपीडिया पर यदि अंतरफल संस्कृत का प्रयोग किया जाए (जो कि सभी के लिए वहाँ डिफ़ॉल्ट है) तो आप देखेंगे कि उपकरण में कड़ी sa:विकिपीडिया:अंक_परिवर्तक की है जबकि पृष्ठ sa:विकिपीडिया:अङ्कपरिवर्तकम् पर है। अतः उपकरण में कड़ी टूटी हुई है। इसके लिए जावास्क्रिप्ट में कड़ी बदलनी होगी। साथ ही, उसपर माउस ले जाने पर जो पाठ दिखता है वह वर्तमान में 'नागरी और अरबी अंकों में परिवर्तन करें' है, जो कि संस्कृत नहीं बल्कि हिन्दी है। इसका उपयुक्त संस्कृत अनुवाद कृपया बता दें। तत्पश्चात मैं अपने सदस्य पृष्ठ में जावास्क्रिप्ट में ये दोनों बदलाव कर दूँगा, और आप वहाँ के प्रबंधक से पुनः कॉपी-पेस्ट करने को कह सकते हैं।
इन बदलावों के पश्चात मैं आपको सभी के लिए इसे सक्षम करने की प्रक्रिया बता दूँगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:08, 12 अप्रैल 2014 (UTC)
धन्यवाद सिद्धार्थजी ! आपने जो कहा है मैंने वैसा ही हमारे एडमीन को कहा था कि ये हिन्दी में आ रहा है हमें संस्कृत करना चाहिए । उसी बिच आपका ये कथन आ गया । मैं आप को दोनों अनुवाद बता देता हूँ । ताकि समय न्यून व्यय हो ।

1 'नागरी और अरबी अंकों में परिवर्तन करें' == देवनागरी-अरबी-अङ्कयोः चयनं करोतु ।

2 अंक परिवर्तन == अङ्कपरिवर्तनम्


और मुझे डिफाल्ट के बदले में "उत्सर्गः" इस शब्द का प्रयोग करना है ।

3 डिफाल्ट == उत्सर्गः


मैंने ये https://sa.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%BF%E0%A4%AA%E0%A5%80%E0%A4%A1%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE:%E0%A4%85%E0%A4%99%E0%A5%8D%E0%A4%95%E0%A4%AA%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%B5%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%95%E0%A4%AE%E0%A5%8D अनुवाद भी किया है । इसमें कुछ लगे तो बताइएगा । NehalDaveND (✉✉) 15:23, 12 अप्रैल 2014 (UTC)

नेहल जी, मैंने सदस्य:Siddhartha Ghai/Numeral converter.js में उपयुक्त बदलाव कर दिए हैं। संस्कृत विकिपीडिया पर प्रबंधक से कहिये कि वे एक बार पुनः सदस्य:Siddhartha Ghai/Numeral converter.js को sa:Mediawiki:Gadget-Numeral_converter.js पर कॉपी-पेस्ट कर दें।
ये बदलाव करने के बाद एक बार सुनिश्चित कर लें कि सब कुछ ठीक-ठाक है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक हो तो फिर प्रबंधक से कहें कि sa:Mediawiki:Gadgets-definition में जो प्रविष्टि जोड़ी थी उसकी जगह पुनः सदस्य:Siddhartha Ghai/sandbox11 का पाठ कॉपी-पेस्ट कर दें। कुल बदलाव बस ये है। इससे यह उपकरण सभी के लिए सक्षम हो जाएगा।
हाँ, मैं यहाँ पर इतना अवश्य जोड़ना चाहूँगा कि सभी के लिए कोई भी उपकरण सक्षम करने से पहले सामान्य तौर पर सदस्यों की राय/सहमति ले लेनी चाहिए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 06:32, 13 अप्रैल 2014 (UTC)

विकि-सम्मेलन २०१६ में हिंदी विकिपीडिया सदस्यों का मनोज खुराना जी के नेतृत्व में आसफ़ बरतॉव जी से मिलना और हिन्दी विकिपीया की सहायता का प्रस्ताव[संपादित करें]

(यह केवल एक मसौदा है, आपके सुझावों के पश्चात इसे चौपाल पर रखा जा सकता है)

विकि-सम्मेलन २०१६ में हिन्दी विकिपीडिया की और से निम्न लिखित सदस्य शामिल थे:

  1. मनोज खुराना
  2. अजीत कुमार तिवारी
  3. नेहाल दवे
  4. राजु सुथार
  5. सय्यद मुज़म्मिलुद्दीन

सम्मेलन के दौरान यह सदस्यगण विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी आसफ़ बरतॉव से मिलकर विभिन्न हिंदी विकिपीडिया की समस्याओं पर चर्चा की (सदस्यों का देश-व्यापी स्थानों पर रहना, हिन्दी विकिपीडिया पर सामग्री की कमी और गूगल-खोज परिणामों का प्रभाव, विभिन्न कार्यक्रमों में हिन्दी विकिपीडिया के लिए अलग बजट का न होना, आदि)। यह चर्चा ६ अगत २०१६ को ४ से साढ़े ६ बजे के बीच हुई।

सदस्यों की बातें सुनने के पश्चात आसफ़ जी ने इन बातों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की:

१) एक वर्ष के समय में सक्रिय हिन्दी विकिपीडिया सदस्यों की पाँच बैठकों/ सम्मेलनों के लिए विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। यह सहायता सदस्यों के सभी यात्रा-खर्च (जिसमें फ़्लाइट का भी प्रावधन है), रहने, भोजन और समारोह स्थल के खर्च को पूरा करेगा । इस सन्दर्भ में हिंदी विकिपीडिया सदस्यों से विस्तृत प्रस्ताव और कार्य को क्रियांवित करने के लिए समुदाय की एक टीम का होना आवश्यक है जिसके सदस्यों की जिम्मेदारियाँ तय होने चाहिए। इसका लक्ष्य सदस्यों को पास लाना तथा हिन्दी विकिपीडिया को और आगे बढ़ाने की रणनीति बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

२) भारत में विकिपीडिया शिक्षा कार्यक्रम (Wikipedia Education Program) में हिन्दी विकिपीडिया को सम्मिलित करने के प्रयासों को समर्थन देने अथवा इसके लिए सक्रिय सदस्यों के सभी यात्रा-खर्च की सहायता का आश्वासन दिया गया (वर्तमान रूप से कलकत्ता और बनारस विश्वविद्यालयों में ऐसे कार्यक्रम चलाने पर चर्चा की गई) ।

३) सामग्री-सुधार के प्रयास के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के लिए धन उपलब्ध करने की भी बात की गई थी। प्रतियोगिता में उत्तम योगदान करने वालोँ को टी-शर्ट के वितरण अथवा उल्लेखनीय योगदान करने वालों को विशेष तथा बहुमूल्य पुरस्कार देने की बात कही गई थी (पुरस्कार घोषित करने से पहले सदस्यों को विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन से एक बार बात करना होगा)।

४) हिन्दी विपीडिया को लोकप्रिय तथा जनता के बीच पहुँच को सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल सेवा प्रदानकर्ताओं के माध्यम से बिल्ट-इन हिन्दी विकिपीडिया एप्प मौजूद रखने के प्रयास के लिए आसफ़ बरतॉव से अपील की गई थी जिसपर उन्होंने इस पर विचार करके जवाब देने की बात कही थी। आसफ़ जी ने यह जानना चाहा कि ऑफ़लाइन परियोजना किविक्स हिन्दी पर कितनी प्रभावी है।

२०१४ के भारत से विचार-विमर्श कार्यक्रम के दौरान आसफ़ बरतॉव जी के आगे एक हिन्दी विकिपीडियन ने पावरपॉइन्ट प्रस्तुति रखी थी और पूछा था कि क्या यह किसी भी तरह सम्भव नहीं है कि स्पेन में विकिपीडिया की चर्चा हो और स्पैनिश विकिपीडिया पर बात न हो या जापान में विकिपीडिया की चर्चा हो और जापानी विकिपीडिया पर बात न हो ? पर भारत में आप तेलुगु, उडिया, आदि विकिपीडियाओं पर अधिक बात करते हैं, इन परियोजनाओं के विकास के लिए पैसा देते हैं परन्तु हिन्दी को हम नज़रअंदाज़ करते हैं। इसपर उनकी प्रतिक्रिया थी कि इन समुदायों की बातें इसलिए मान ली गई हैं क्योंकि इसके सदस्य आगे आकर उनसे मिले हैँ, जबकि हिन्दी के अधिकांश सदस्य आगे नहीं आते। उन्होंने गत वर्ष आयोजित हिन्दी विकि सम्मेलन से सम्बन्धित बैठक के सुझाव को स्वीकृत किया था और इसके पश्चात रिपोर्ट भी माँगी थी , जो उन्हें दिखा दी गई थी। इससे आसफ़ जी के प्रभाव, निर्णायक व्यक्तित्व और हिन्दी के प्रति सहानुभूति का पता चलता है। अब ऊपर के १-४ पॉइन्ट्स अब हमारे हाथ में है। यदि सही रणनीति बने तो हम हिन्दी विकिपीडिया को नई ऊँचाइयों तक ले जा सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 20:48, 14 अगस्त 2016 (UTC)

श्रेणियाँ[संपादित करें]

नमस्ते। श्रेणी:आतंकवाद तो श्रेणी:इस्लामी आतंकवाद में पहले से ही मौजूद है, आप इसे लेखों में पुनः डालने की ज़रूरत नहीं हैं। सादर, --सलमा महमूद 11:55, 23 अक्टूबर 2016 (UTC)

सदस्य:Salma Mahmoud नमस्ते। मुझे पता नहीं चला आप क्या कहना चाहते हैं। कृपया स्पष्ट करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 11:57, 23 अक्टूबर 2016 (UTC)
जी, श्रेणी:इस्लामी आतंकवाद एक उप-श्रेणी है, यानि श्रेणी:आतंकवाद इसमें पहले से ही जोड़ी गयी है। इसीलिये श्रेणी:आतंकवाद को लेखों में फिर से जोड़ना अनावश्यक है। सादर, --सलमा महमूद 13:38, 23 अक्टूबर 2016 (UTC)
वैसे तो सलमा जी ने सन्देश को अच्छे से समझाने का प्रयास किया है फिर भी मैं एक बार पुनः लिख देता हूँ। यदि आप किसी लेख में "इस्लामी आतंकवाद" नामक श्रेणी जोड़ देते हो तो उस लेख में "आतंकवाद" नामक श्रेणी जोड़ना (यदि कोई विशेष प्रयोजन नहीं हो तो) अनावश्यक है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:14, 7 नवम्बर 2016 (UTC)
@संजीव कुमार और Salma Mahmoud: धन्यवाद! आप दोनों का इस सन्दर्भ में मेरा ध्यान कर्षित करने के लिये। मेरा उद्देश्य ये करने के पीछे ये था कि, यदि कोई आतंकवाद को ही देखना चाहता है, न किसी विशेष आतंकवाद को, तो उसको सभी आतंकवाद (घटना) एक ही श्रेणी में मिल जायेगी। जो लोग इस्लामी आतंकवाद के लेख देखना चाहते हैं, वे श्रेणी में जा कर लेख देख सकते हैं। एवं दोनों प्रकार के पाठकों के लिये सुविधा होगी। इतना ही मेरा उद्देश था। जितनी अधिक श्रेणी जोड़ते हैं उतना ही लेख तक पहोंचने का मार्ग सरल होता है ये मैंने कहीं (खोजा परंतु नहीं मिला) पढा था। ॐNehalDaveND 05:43, 8 नवम्बर 2016 (UTC)

यूट्यूब से सन्दर्भ[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, हम यूट्यूब को विश्वसनीय सन्दर्भ के रूप में नहीं जोड़ सकते। आपने पाकिस्तान में हिन्दू धर्म में ऐसे सन्दर्भ जोड़े हैं। कृपया इसे सुधारें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:23, 7 नवम्बर 2016 (UTC)

धन्यवाद @संजीव कुमार:! एसे ही आपका मार्गदर्शन मिलता रहा, तो मैं शीघ्र ही अच्छे सन्दर्भ से युक्त लेखों को लिख पाउँगा। मैं इस बात से अवगत हूँ कि यूट्यूब से सन्दर्भ नहीं चलते हैं। परंतु मैंने सोचा पाठक को त्वरित सन्दर्भ के रूप में द्वीतीय श्रेणी का सन्दर्भ दूँ और साथ ही कुछ ऐसे सन्दर्भ भी दूँ जो काम चलाऊँ हो। अतः द्वितीय श्रेणी के विश्वसनीय सन्दर्भों को तो मैंने जोड़ा ही है, उसके साथ कुछ काम चलाऊँ सन्दर्भों के रूप में यूट्यूब के सन्दर्भ जोड़ें हैं। जो लोग यूट्यूब को विश्वसनीय नहीं मानते उनके लिये तो सन्दर्भ हैं ही, परंतु जो पाठक गण काम चलाऊँ सन्दर्भ से काम चलना चाहते हैं, उनके लिये भी सुविधा है। केवल काम चलाऊँ सन्दर्भ होते तो अच्छा नहीं होता परंतु विश्वसनीय सन्दर्भों के साथ काम चलाऊ अतिरिक्त सन्दर्भ होना कोई बड़ा नियमोल्लङ्घन नहीं है। अस्तु। ॐNehalDaveND 05:51, 8 नवम्बर 2016 (UTC)
एक प्रश्न अभी मन में स्फुरित हुआ, तो जोड़ देता हूँ। कोई समाचार पत्र ने अपने चेनल के द्वारा किया साक्षात्कार यदि यूट्यूब पर प्रकाशित किया हो, तो क्या हम उसे विश्वसनीय स्रोत में अन्तर्भूत कर सकते हैं? ॐNehalDaveND 06:06, 8 नवम्बर 2016 (UTC)
ऐसा करना तार्किक रूप से गलत नहीं है लेकिन फिर भी इसे "बाहरी कड़ियों" में रखना उचित होगा। मूल सन्दर्भ के रूप में उस विश्वसनीय समाचार पत्र की कड़ी देना ही उचित होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:31, 8 नवम्बर 2016 (UTC)

reg wikipedia asian month[संपादित करें]

Extremely sorry for typing in english but i wanna just say u to accept my article for the hindi wikipedia month --Tiven2240 (वार्ता) 08:33, 10 नवम्बर 2016 (UTC)

आपके द्वारा 'एशियाई माह' हेतु बनाए गए पृष्ठ सीधा यान्त्रिक अनुवाद प्रतीत होते है , कृपया शिघ्रातीशीघ्र इन्हें सुधार लेवे -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 12:54, 10 नवम्बर 2016 (UTC)
सुयश द्विवेदी मेरा पुष्ठ कोई यान्त्रिक अनुवाद नाही है । आपको वोह वैसे लाग राहा जोग क्यकी वाह आंग्रेजी विकिपीडिया के आधार पे लेखा गया है। मैने वोह अनुवाद मे उचित बदलावं किया है।(Tiven2240 (वार्ता) 09:11, 15 नवम्बर 2016 (UTC))
मेने पाया है कि जो नियम के बारे मे आप बात कर राहे हो वह उचीत नाही है आप एक झलक विकिपीडिया आशिया महिना जोह अंग्रेजी में है उससे देकिये, जोह सबसे ज्यादा अंख लिए है उन्होंने भारत पर लेक लिखी है । उस नज़रिये से मेरी जोह जोगदान है वह उचित है। उसपर गौर कीजिए या मुझे कोई प्रबंधक की सहायता लेनी पड़ेगी। --Tiven2240 (वार्ता) 17:15, 17 नवम्बर 2016 (UTC)
मैं तो आपसे प्रथम बार से ही कह रहा हूँ कि, आप इस सन्दर्भ में मुझ से बात न करें। क्योंकि मैं बहुत ही अज्ञानी हूँ इस सन्दर्भ में। आप हिन्दीविकिपीडिया के प्रबन्धकों से चर्चा करें। वे बोलेंगे कि, आप के सभी लेख उत्तम है, तो मैं स्वीकार कर लूँगा। आप आगे से मुझे परेशान न करके प्रबन्धकों से सहायता लें। अस्तु। ॐNehalDaveND 01:52, 18 नवम्बर 2016 (UTC)

विकिपीडिया एशियाई माह[संपादित करें]

@NehalDaveND और Suyash.dwivedi: जी मैं नेपाल का निवासी हूँ । क्या मैं नेपाल से सम्बन्धित लेख बना सकता हूँ । —JuniorX2 ChatHello! 13:45, 16 नवम्बर 2016 (UTC)

@JuniorX2: नहीं क्योंकि अपने देश को छोड़ कर किसी अन्य देश के विषय पर ही आप लेख बना सकते हैं, ये नियम है। आप यदि चाहें तो मैं आपको भारत संबंधित या किसी अन्य देश संबंधित विषय जो हिन्दी विकिपीडिया पर अनुपब्ध है उसका विकल्प दे सकता हूँ। ॐNehalDaveND 14:37, 16 नवम्बर 2016 (UTC)
Thanks ! I agree with your statement. —JuniorX2 ChatHello! 14:58, 16 नवम्बर 2016 (UTC)

Address Collection[संपादित करें]

Congratulations! You have more than 4 accepted articles in Wikipedia Asian Month! Please submit your mailing address (not the email) via this google form. This form is only accessed by me and your username will not distribute to the local community to send postcards. All personal data will be destroyed immediately after postcards are sent. Please contact your local organizers if you have any question. Best, Addis Wang, sent by MediaWiki message delivery (वार्ता) 07:58, 3 दिसम्बर 2016 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Kindness Barnstar Hires.png सज्जनता बार्नस्टार
आपके द्वारा की गई सभी सहायता हेतु ,ससम्मान-सधन्यवाद सुयश द्विवेदी (वार्ता) 14:51, 19 जनवरी 2017 (UTC)

सुनो[संपादित करें]

आपने जो लिंक दिया उसे खोलने के बादकुछ विकल्प भरने के लिए आ रहे जिन्हेँ मैँ भर नही पा रहा विकल्य इस प्रकार 

1. language 2. lebel 3. description 4. aliases pin- separated है। (जसीम अली अंसारी वार्ता 11:58, 31 जनवरी 2017 (UTC))

भीमराव अम्बेडकर[संपादित करें]

इस लेख में डॉ॰ आंबेडकर के अन्य नाम के आगे और डॉ॰ भीमराव आंबेडकर ‘.....’ नाम से प्रसिद्ध है, इसमें बाबासाहेब शब्द इस्तेमाल करना चाहिए। जिसे आप बार बार बदलकर भीमराव ही कर रहे है। वास्तविकता से काम करें। संदेश हिवाळे (वार्ता) 12:12, 9 फ़रवरी 2017 (UTC)

@संदेश हिवाळे: कृपया आप वोट्सेप पर आईए आपसे शांति से बात करनी है। उसके बाद यहाँ विस्तार से बात करेंगे। अस्तु। ॐNehalDaveND 12:14, 9 फ़रवरी 2017 (UTC)

Jauhar Kanpuri[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, आपने Jauhar Kanpuri को हहेच नामांकित किया और फिर आपने ही यहाँ हहेच की टैग हटा दी। वैसे हिंदी विकिपीडिया पर इस प्रकार के पृष्ठों को तो शीघ्र हटाने के लिए ही नामांकित करना चाहिए। जो पृष्ठ शीघ्र हटाने के किसी भी नियम के तहत नहीं आते उन्हीं पृष्ठों को हहेच नामांकित किया जाता हैं। शीह के पामदंडो के लिए वि:शीह देखिये। ट्विंकल से शीह नामाकित करने पर केवल योग्य मापदंड ही चूनना होता है अत: मापदंडो के लगुनामो को याद रखने की आवश्यक्ता नहीं रहती। सादर।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 08:59, 10 फ़रवरी 2017 (UTC)

यहाँ सदस्य:नया सदस्य सन्देश देखा अतः। ॐNehalDaveND 09:01, 10 फ़रवरी 2017 (UTC)

श्रेणी:२०१७[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, कुछ तकनीकी कारणों से विभिन्न पृष्ठों में कुछ श्रेणियों के देवनागरी और अरबी अंकों में पुनर्रावर्ति हो रही है जिसका एक नमूना श्र:२०१७ भी है। कृपया ऐसी श्रेणियों का निर्माण न करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:02, 19 फ़रवरी 2017 (UTC)

सङ्ख्या के सम्बन्ध में हिन्दी विकिपीडिया पर कुछ चर्चाएं चल रही थी, तो मैंने सोचा उस सम्बन्ध में ही ये हो रहा है। मात्र सहायता के आशाय से ऐसा किया। परन्तु ये जानकर आगे ऐसा नहीं करूँगा। अस्तु। ॐNehalDaveND 03:31, 20 फ़रवरी 2017 (UTC)

आपके हाल के सम्पादन[संपादित करें]

जो आप AWB से 500 से उपर सम्पादान कर चुके/रहे हैं वो ठीक नहीं है। ये बॉट से किये जाने चाहिये। @SM7: है कि नहीं?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 05:59, 3 मार्च 2017 (UTC)

हाम में हुए परिवर्तन में आपके सम्पादन के अलावा कुछ नहीं दिख रहा। कृपया रुकिये।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 06:00, 3 मार्च 2017 (UTC)

आज ही मैं बॉट् के लिये आवेदन करता हूँ। धन्यवाद। ॐNehalDaveND 06:29, 3 मार्च 2017 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: यहाँ बॉट के लिए आवेदन किया है। कृपया विचार प्रकट करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 12:07, 3 मार्च 2017 (UTC)
नेहल जी, मैने भी आपको यही कहा था। हम दोनों रोलबैकर हैं और हाल में हुए बदलाव पर नजर रखते है। इन सम्पादनों के कारण सब से ज्यादा समस्या का सामना हमें ही करना पड़ता है। आपने बॉट हेतु आवेदन कर ही दीया है इसके लिये धन्यवाद।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 12:34, 3 मार्च 2017 (UTC)

मनुस्मृतिः पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ मनुस्मृतिः को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व1 • अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।ॐNehalDaveND 04:36, 5 अप्रैल 2017 (UTC)

मुनस्मृतिः पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ मुनस्मृतिः को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व1 • अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।ॐNehalDaveND 04:38, 5 अप्रैल 2017 (UTC)

चयन समिति[संपादित करें]

चयन समिति में जय जी को सर्वसम्मति से जोड़ा गया है। कृपया अपना व्हाट्सएप जल्द शरू कर दीजिए ताकि चर्चा आसान हो।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 04:49, 6 अप्रैल 2017 (UTC)

सनाढ्य ब्राह्मण[संपादित करें]

नेहल जी, सनाढ्य ब्राह्मण मे आपके द्वारा 3411768 अवतरण को परीक्षित चिन्हित किया गया था। क्या यह सही है। इसमे अग्रेजी पाठ जोडा गया था। --जयप्रकाश >>> वार्ता 21:14, 10 अप्रैल 2017 (UTC)

परिष्कार किया है। धन्यवाद ध्याकार्षित करने के लिये। आगे से ध्यान दूंगा। अस्तु। ॐNehalDaveND 01:53, 11 अप्रैल 2017 (UTC)

आपके सम्पादन वापिस किया जाना[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, आपने राणा अय्यूब और इंदु मेनन पृष्ठ को अर्थहीन होने के कारण शीह नामांकित किया था। मुझे उन्हें अच्छे से देखने के बाद भी उनमें कुछ अर्थहीन नहीं लगा। भाषा भी समझने योग्य है लेख दूसरी भाषाओं में भी मौजूद है। इसलिये आपके नामांकन हटाए गए है। अगर मुझसे जाँचने में कोई भूल हुई हो तो मुझे बताए।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 17:14, 16 अप्रैल 2017 (UTC)

आधार श्रेणी[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, आपने कई लेखों में सीधे ही श्रेणी:हिन्दू पुराण आधार जोड़ा है। आधार श्रेणियाँ लेख में सीधे नहीं जोड़ी जातीं। इसके स्थान पर लेख में सबसे नीचे {{हिन्दू-पुराण-आधार}} का प्रयोग करें। --SM7--बातचीत-- 12:27, 18 अप्रैल 2017 (UTC)

यह क्या है?, ऊपर आपसे कहा उसमें कुछ नहीं समझ में आया तो पूछ लें। --SM7--बातचीत-- 10:59, 19 अप्रैल 2017 (UTC)
मैं पुनरीक्षण कार्य कर रहा था, तब ये लेख छोटा दिखा और मैंने ये आधार लगाया। फिर कुछ परीष्कार करने गया तो देखा तो ये पूरा लेख है। <!-- इसके कारण सब अदृश्य हो गया था। अब दिख रहा है। परन्तु वो श्रेणी जो पहले जोडी थी वो निकालना भूल गया। अतः आपके इंगित करने पर निकाल दी। धन्यवाद। ॐNehalDaveND 11:03, 19 अप्रैल 2017 (UTC)
कोई भी आधार श्रेणी सीधे लेख में नहीं लगाई जाती। पुनरीक्षण करते समय भी अगर आपको कोई आधार लेख दिखें तो उनमें {{आधार}} जोड़ें, "श्रेणी:आधार" नहीं। और यथासंभव प्रयास करें कि विषय के अनुसार उचित आधार टैग जोड़ें, सीधे "आधार" टैग नहीं। न समझ में आये कि कौन सा आधार टैग सबसे उचित है तभी सामान्य वाले "आधार" टैग का प्रयोग करें। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 11:13, 19 अप्रैल 2017 (UTC)
जो आज्ञा देव! ॐNehalDaveND 11:26, 19 अप्रैल 2017 (UTC)

शीह नामांकन[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, हाल ही में आपने कई शीह नामांकन किये हैं, एक ही सदस्य द्वारा बनाये गए लेखों को एक ही कारण, "वि:कुंजीनहीं के अनुसार" देकर। कृपया आगे से सुनिश्चित करें कि आप मापदंडों के अनुसार ही नामांकन करें। ट्विंकल में, कारण देकर शीह नामांकन (या साँचा:शीह-कारण) का प्रयोग उन दशाओं के लिए है जब वास्तविक कारण मूलभूत मापदंडो में से ही एक हो पर आप उसे सपष्टीकरण हेतु दूसरे शब्दों में लिखने की आवश्यकता महसूस करें।

आपने जो नामांकन किये हैं, उन्हें हहेच के लिए नामांकित करना उचित होगा। हाँ, यदि एक ही तरह के लेख, एक ही सदस्य द्वारा बनाए गए हैं और एक ही कारण से उन्हें हहेच नामांकित करना है तो उन्हें एक साथ एक ही चर्चा में नामांकित कर सकते हैं ताकि कई जगह चर्चा करने में समय नष्ट न हो। कृपया ऐसा ही करें। --SM7--बातचीत-- 03:13, 25 अप्रैल 2017 (UTC)

मार्गदर्शनार्थ धन्यवाद, क्या आप मुझे कोई उदाहरण बता सकते हैं एकत्रित हेहेच का? वैसे मैं करना चाहता हूं। क्या अभी इस दशा में शीह का अंकन स्वयं हटा सकता हूँ? ॐNehalDaveND 03:17, 25 अप्रैल 2017 (UTC)
जी, आप शीह का अंकन स्वयं हटा सकते है। ट्विंकल में जो मापदंड है उनमें से ही उचित मापदंड चुनकर योग्य मापदंड का शीह नामांकन हेतु प्रयोग करें। पृष्ठ किसी भी मापदंड के तहत नहीं आता और आपको लगता है कि पृष्ठ को हटाना चाहिये तो आप हहेच नामांकन कर सकते है। जब किसी व्यक्तिने एक जैसे लेख बनाये हो और एक साथ हहेच नामांकन करना हो तो किसी ऐक का हहेच नामांकन कीजिये, हहेच के पृष्ठ को सम्पादित करके उसमें जहाँ हटाने वाले लेख का नाम लिखा होता है वहाँ दूसरे सभी (जो हटाने हैं) लेखों की सूची भी जोड़ दीजिये। इस तरह एक हहेच में सभी लेखों की चर्चा हो सकती है। और शीह के जो मापदंड है वो सब पढ़ लीजिये, इससे आपको पता चलेगा कि कौनसी स्थिति में लेख किस मापदंड के तहत आता है। मैं जब यहाँ नया था तब मैं भी ऐसा ही करता था। स:SM7 जी ने ही मुझे शीह के उचित मापदंडो का ज्ञान दिया था।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 04:12, 25 अप्रैल 2017 (UTC)
धन्यवाद, मार्गदर्शनार्थ। ॐNehalDaveND 04:23, 25 अप्रैल 2017 (UTC)

जाँच अनुरोध[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, आपने हाल में संस्कृत भाषा लेख पर एक आईपी द्वारा किया सम्पादन पूर्ववत किया है, लेकिन इसके पूर्व इस लेख में हाल ही में दो खातों द्वारा चार अन्य सम्पादन हुए थे, जिन्हें जाँचा नहीं गया था। कृपया इतिहास देख कर इनकी भी समीक्षा कर लें। चिह्नित मैंने अभी किया है। चूँकि आपका सम्पादन आख़िरी था और आप इस लेख की जाँच मुझसे बेहतर कर सकते इसलिए आपसे अनुरोध है।--SM7--बातचीत-- 19:28, 25 अप्रैल 2017 (UTC)

धन्यवाद महोदय, मैंने उन सम्पादनों को देखा और वे उचित ही हैं। इङ्गित करने के लिये कृतज्ञता। अस्तु। ॐNehalDaveND 01:59, 26 अप्रैल 2017 (UTC)

अनुल्लेखनीय लेख को उल्लेखनीय बनाया[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, आपने इस परिवर्तन के सारांश में लिखा है कि आपने एक अनुल्लेखनीय लेख को उल्लेखनीय बनाया है। क्या लेख अनुल्लेखनीय होता है? लेख का विषय उल्लेखनीय अथवा अनुल्लेखनीय हो सकता है। हाँ, कई बार हम किसी विषय पर अच्छे से नहीं लिखते तो वो देखने में अनुल्लेखनीय लग सकता है लेकिन क्या अनुल्लेखनीय विषय को पृष्ठ में बदलाव करके उल्लेखनीय बनाया जा सकता है? क्या लाली (केजरीवाल को थप्पड़), वास्तव में उल्लेखनीय बन गया है?☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:54, 8 मई 2017 (UTC)

@संजीव कुमार:महोदय, यहाँ मैंने इसी पर विचार किया था परन्तु बहुत विवाद हुआ था। अब मैं किसी विवाद में पड़ना नहीं चाहता, मैं अब निर्वाचित लेख या मध्यम लेख बनाने के लिये ही प्रयास करता हूँ। थोड़ा बहुत बर्बरता को सही करता हूँ। इतना ही सीमित हूँ। अतः आप लाली वाले लेख को अनुल्लेखनीय या उल्लेखनीय जो कहें मैं आप से सहमत हूँ। परन्तु ये केलव प्रथा का आरम्भ हुआ है कि अल्पकालीन विवाद को उल्लेखनीयता का नाम दिया जाता है। इस प्रथा को आगे कोई न कोई बढेयेगा अवश्य। ॐNehalDaveND 11:02, 8 मई 2017 (UTC)
गुरमेहर कौर वाला लेख और लाली में बहुत अन्तर है। अरविन्द केजरीवाल जी को कई बार थप्पड़ मारे गये हैं और किसी घटना के बार-बार घटित होने पर उसमें कोई एक विशिष्ट नहीं होती बल्कि सब मिलकर कुछ विशिष्टता तक सीमित रहती हैं। अतः केवल एक अल्पकालिक घटना के रूप में न देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:11, 8 मई 2017 (UTC)
जी अवश्य, आप जैसा कहें। मुझे आगे क्या करना होगा बता देवें। वैसे ही करूगा। अस्तु। ॐNehalDaveND 11:14, 8 मई 2017 (UTC)
नेहल जी, मैं आप पर आरोप नहीं लगा रहा हूँ। पर कहीं आप कुछ ऐसा तो नहीं कर रहे जो यहाँ बताया गया है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 12:56, 8 मई 2017 (UTC)
नेहल जी, आपकी भाषा देखकर यह तो आभाष हो रहा है कि जिनसे मैं स्काइप पर बात कर चुका हूँ और दिल्ली में मिल चुका हूँ, वैसे अब आप नहीं रहे। अब इसके अतिरिक्त मैं आपके प्रश्न का कोई उत्तर नहीं दे सकता। जीवन में विकास आवश्यक होता है लेकिन यदि ऐसा विकास होता है तो मैं भविष्य में ऐसे सम्मेलनों और इसमें मिलने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखना ही पसन्द करूँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:22, 8 मई 2017 (UTC)
@संजीव कुमार:महोदय, कोई अन्य क्या सोचता है मेरे विषय में मुझे उससे कोई अन्तर नहीं पड़ता। परन्तु स्मजी और आप मेरे लिये अनुचित सोचे ये सहना कठिन है। अतः मैं इस पुरे प्रकरण को विस्तार से कह रहा हूँ, जिससे समस्या को समझा जा सके। प्रप्रथम तो हेेहेच की समस्या थी जो एक वरिष्ठ सदस्य ने किये और उनके साथ जिस प्रकार का व्यवहार हुआ, तो मुझे लगा कि व्यक्तिगत चर्चा करके भी उसका समाधान आ सकता था और विश्वास करिये उसका समाधान व्यक्तिगत चर्चा से ही हुआ, न कि संवाद पृष्ठ पर लिखने से। दूसरा गुरमहेर कौर वाली समस्या जो कि मुझे इस में थोड़ा दिशाभ्रम हो गया था कि इस लेख का क्या किया जाए। उस सन्दर्भ में भी एक अज्ञात सदस्य से व्यक्तिगत बात करके ही समाधान पा सका और अब मैं उस लेख को हटाने के पक्ष में नहीं हूं। परन्तु इस बीच ये थप्पड़ वाला लेख सामने आया, तो मैंने सोचा कि प्रयास करते हैं इस लेख को सही किया जाए ताकि बताया जा सके कि ऐसे लेख भी बन सकते हैं। अतः अनुल्लेखनीय को उल्लेखनीय बनाने का सारांश दिया। ये करते करते अज्ञात सदस्य ने बताया कि व्यर्थ ही चर्चा आगे बढा रहे हो, अमुक पद्धति से तुम इसे कर सकते हो, तो मैंने गुरमहेर कौर में कुछ परिवर्तन किये। इतने दिनों में पीयूषजी से चर्चा कि और अन्य लोगो से भी चर्चा की कि, ये समस्या का समाधान क्या है? समाधान समझ में आया और मुझे आगे से निर्वाचित लेख या मध्यमस्तर के लेख बनाने चाहिये ऐसा भी सामने आया। अतः मैंने अपने विचार की दिशा बदली और उस कार्य में चला गया। अब वो लेख मैं भूल चुका था जिस के सारांश में अनुल्लेखनीय को उल्लेखनीय बनाया लिखा था। आपने वो स्मरण करवाया मुझे, तो अब मैं पहले जैसा भ्रमित होता तो आपका विरोध करता, परन्तु समझ चुका था कि क्या उचित है और क्या नहीं। अतः आप से कहा कि आप कहें कि मुझे क्या करना है, मैं वेसे कर दूंगा। ततोधिक यदि आप वो लेख हटा भी देते हैं तो मैं आप से सहमत हूँ। ऐसा लिखा। इस में मैंने आपको कोई ताना नहीं कसा या व्यंग नहीं किया। जिस बात मुझे अभी भी खटक रही है, उसे मैंने स्पष्टरूप में आपके सामने उपस्थापित किया कि, गुरमहेर कोर का लेख एक आधारस्तम्भ होगा कि विवादित सदस्यों के लेख बनेेंगे और कोई न कोई इस प्रथा को आगे बढाएगा। अब ये आंशका तब तक रहेगी जब तक नीति में कुछ परिवर्तन न हो या मैं वास्तविकता न समझू। परन्तु आपको मैं अपने मन की आंशका बताऊँगा नहीं तो आपको पता कैसे चलेगा, अतः यहाँ लिखा।
आप को कदाचित् पता ही होगा कि, मैंने सम्मेलन में आने का निवेदन भी इस लिये किया था कि, आप हमारा और अन्य सदस्यों का मार्गदर्शन कर सकें। आप से बात करने के बाद भी निर्वाचित लेख बनाने का ही सारांश आया। अतः मैंने निर्धारित कार्यक्रम को ही बदल दिया। पहले बोट AWB इत्यादि बहुत कुछ सिखाया जाने वाला था परन्तु अब वहाँ विषय ही अन्य है। यहाँ सदस्यों की उन्नति के अनुभाग को देख सकते हैं। इस विषय पर मेरा सार्वजनिक विरोध हुआ, परन्तु विरोध करने वाले को व्यक्तिगत चर्चा करके समझाया कि क्यों ये आवश्यक है। अब सबको सज्ज किया कि मार्गदर्शन लें परन्तु मार्गदर्शन देनें के लिये कोई सज्ज ही नहीं है। सब को संवाद पृष्ठ पर ही चर्चा करनी है। तथापि मैंने अपने प्रयास बंध नहीं किये। मैंने परिचित सम्पादकों को 100 विकिदिवस के लिये कहा। मैं तो ये हि.विकि पर अभी नहीं कर सकता। परन्तु अन्य को समझाया कि, विवाद छोड़ो और 100 विकिदिवस करो। ये कठिन कार्य है परन्तु कोई न कोई तो करेगा अवश्य।
अतः मेरे निवेदन ये है कि मार्गदर्शन करें। बिना चर्चा के न आप परिष्कार कर पाएंगे और न कोई अन्य समझ पाएगा। नीतियाँँ अपने स्थान पर लिखि होती है, परन्तु उन नीतियों को समय समय पर बताना कि, क्या तुमने ये पढा है? ये पढो और निर्णय लो। समस्या का समाधान स्वतः हो जाएगा। कुछ प्रश्न हुए तो व्यक्तिगत संवाद किया जा सकता है। अस्तु। ॐNehalDaveND 04:21, 9 मई 2017 (UTC)

निवदेन[संपादित करें]

नेहाल दावे जी कृपया विकिपीडिया:विकिपरियोजना टीवी सीरीज में सुधार करें और मुझे सूचित करें।धन्यवाद(द इंडिया (बात ) 10:53, 2 जून 2017 (UTC))

आपके सम्पादनों को रोलबैक करना[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, मैने आपके सम्पादनों को पूर्ववत किये है जो आपने हहेच नामांकन किया था। इस पृष्ठ का हहेच नामांकन पहले से ही स जी द्वारा किया हुआ है। आपने गलती से पुन: नामांकन कर दिया था अत: इसे मैने ठीक कर दिया है। अब आप चर्चा में अपनी टिप्पणी लिख दीजिये।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 05:10, 5 जून 2017 (UTC)

जी धन्यवाद। ॐNehalDaveND 05:11, 5 जून 2017 (UTC)

कृपया सदस्य की टिप्पणी को पुन: स्थापित करें[संपादित करें]

नमस्ते नेहल जी, इस सम्पादन में आप से सदस्य के द्वारा की गई टिप्पणी गलती से दूरा हो गई है और आपने यहाँ पुन: हहेच नामांकन का पाठ जोड़ा है। फिर आपने वो पाठ हटा दिया किन्तु सदस्य की टिप्पणी पुन: स्थापित नहीं हूई। सम्पादन सारांश में आपने रिमोव लिखा है किन्तु सम्पादन से पता चलता है कि इस सम्पादन में आपने पाठ जोड़ा था। आपकी लीला आप ही जाने!--☆★आर्यावर्त (✉✉) 07:25, 6 जून 2017 (UTC)

आश्चर्य की बात है कि, जब मैंने वहाँ से अपना पाठ निलाक तब वहाँ दो नामांकन अनुभाग दिख रहे थे। अतः मैंने अपनी टप्पणी के साथ साथ वो नामांकन अनुभाग को भी हटाया था। तब तो नीचे वाली टिप्पणी दिख नहीं रही थी और अब कैसे दिखने लगी। जो भी हो मैं पुनः प्रयास करता हूं अपनी टप्पणी पुनस्स्थापित करने का। लीला तो वो ईश्वर करता है, मैं तो उसके आदेशों का दास हूँ। अस्तु। ॐNehalDaveND 07:30, 6 जून 2017 (UTC)
ये रहा प्रमाण इस तुच्छ मूर्ख को भ्रमित करने वाला। अस्तु। ॐNehalDaveND 07:32, 6 जून 2017 (UTC)
वो पाठ तो मैंने हटा दिया था ये आप जानते है। पुनः कैसे आ गया?--☆★आर्यावर्त (✉✉) 07:45, 6 जून 2017 (UTC)
महोदय ये मैं नहीं जातना। परन्तु लगता है वर्तमान में उस पृष्ठ पर जो स्थिति है वो योग्य ही है। अतः अब कोई भूल नहीं दिखती अस्तु। 07:47, 6 जून 2017 (UTC)

चौपाल का पुरालेख बनाना[संपादित करें]

नमस्ते, आपने चौपाल की चर्चाओं को पुरालेख के रूप में डाल दिया जबकि सबसे ऊपर से शायद तीसरी चर्चा ही अभी चल रही थी ।

क्रमवार खत्म हो चुकी चर्चाओं को पुरालेखित किया जाता है। आगे से ध्यान रखें। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 18:52, 13 जून 2017 (UTC)

कापीराइट उल्लंघन[संपादित करें]

सैयद सालार साहू गाजी एक कापीराइट पृष्ठ है,कृपया हटाने के लिए नामांकन करे।(द इंडिया (बात ) 12:32, 14 जून 2017 (UTC))

पृ.रा.चौहान[संपादित करें]

नमस्कार नेहल जी,

अभी मैं उपरोक्त लेख का त्वरितावलोकन कर रहा था। उसमें संस्कृतनिष्ठ हिन्दी है जिसका हिन्दीकरण करना होगा। अधिकतर स्थानों पर विभक्ति संज्ञाओं के साथ ही जुड़ी हुई हैं, जबकि हिन्दी में ये पृथक लिखी जाती हैं। अतः इसका सुधार करना होगा। दूसरे इसमें तिथियां वि०सं० में दी हुई हैं व दूसरे वाक्य में पुनः अंग्रेज़ी गणनानुसार दी गयी हैं, हालांकि प्रायः (मेरे विचार में) <हिन्दू गणना तिथि> तदनुसार <अंग्रेज़ी गणना तिथि>: ऐसा प्रारूप प्रयोग करते हैं, अतः उसे भी देखना व सुधारना होगा। मैं समय मिलते ही इसे देखता हूं, तथा व्यक्तित्त्व तथा आलेख में तो अवश्य ही ले आऊंगा - जिसके लिये आप नामांकित कर दीजिये। निर्वाचित लेख के बारे में कह नही म्सकता हूं, क्योंकि वे तो अभी मेरे स्वयं के ही लम्बित पड़े हुए हैं।आशीष भटनागरवार्ता 15:29, 30 जून 2017 (UTC)
@आशीष भटनागर:वर्य, ये तो आपकी निष्ठा और विनम्रता हैं, जो आप सामने से मेरा मार्गदर्शन कर रहे हैं। कल जब आप परिष्कार कर रहे थे, तब मैंने देखा कुछ शब्दों का आपने विच्छेद किया। मैं प्रयास करूंगा कि वैसे ही मैं स्वयं परिष्कार करने में सक्षम हो सकूं। द्वितीय विषय था कि आप हिन्दू गणना तिथि के सन्दर्भ में समाझा रहे थे। वो शिलालेख १२३४ विक्रमसंवत्सर भाद्रपदमास की शुक्ल चतुर्थी (४/६/१२३४) को शुक्रवासर के दिन प्रस्थापित किया गया था। क्रिस्तगणानानुसार अठ्ठारा अगस्त ११७८ (१८/८/११७८) दिनाङ्क को वह शिलालेख प्रस्थापित किया गया। ये वाक्य मेरे द्वारा बनाया गया था। आपके परामर्शानुसार मुझे निम्न प्रकार से लिखना चाहिये। वो शिलालेख १२३४ विक्रमसंवत्सर भाद्रपदमास की शुक्ल चतुर्थी (४/६/१२३४) को शुक्रवार के दिन, तदनुसार ग्रेगोरीयन गणाना में अठ्ठारा अगस्त ११७८ (१८/८/११७८) दिनाङ्क को वह शिलालेख प्रस्थापित किया गया। ऐसा मैं समझा हूँ। यदि समझने में कोई त्रुटि है, तो आपके द्वारा पुनः मार्गदर्शन की अभिलाषा है। अस्तु। ॐNehalDaveND 05:02, 1 जुलाई 2017 (UTC)
@NehalDaveND: जी!, मेरे अनुसार इसका अनुवाद कुछ ऐसा होगा:
'
वो शिलालेख दिनांक १८ अगस्त ११७८ तदनुसार भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी विक्रम संवत् १२३४ शुक्रवार के दिन प्रस्थापित किया गया था।
इसमें ग्रेगोरियाई तिथि (पहले) , तदनुसार हिन्दू तिथि (बाद में) इस प्रकार लिखा जाता है। इसका कारण ये है कि ग्रेगोरियाई कैलेण्डर अधिक प्रचलन में है एवं हिन्दू कैलेण्डर अपेक्षाकृत कम प्रचलन में है। ये कारण सुनने में हमें संभवतः बुरा लगे किन्तु कटुसत्य है। इसके अलावा भाद्रपद+मास के बीच रिक्त स्थान, शुक्रवासर की अपेक्षा शुक्रवार (बाध्य नहीं किन्तु अधिक प्रचलित शब्द) आदि का ध्यान रखें। आशीष भटनागरवार्ता 22:20, 1 जुलाई 2017 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 13 जुलाई 2017 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख अमरनाथ यात्रा पर आतंकी आक्रमण (२०१७) से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

--माला चौबेवार्ता 11:33, 13 जुलाई 2017 (UTC)

@Mala chaubey:महोदया, आपके द्वारा कहे वाक्यों के लिये कृतज्ञ हूँ। ये कार्य आर्यावर्त-महोदय को जाता है जिन्होंने तथ्यों को जोड़ा और विस्तार किया। मेरे लिखे तो 5 से 10 वाक्य ही होंगे और उन में भी अत्यधिक त्रुटियाँ थी। मुझे इस सन्दर्भ कुछ भी ज्ञान नहीं था। अतः उनको ही सब श्रेय जाता है। धन्यवाद। ॐNehalDaveND 06:40, 14 जुलाई 2017 (UTC)

बर्बरता इलज़ाम[संपादित करें]

नेहाल, महरबानी करके मुझे बताएँ कि यह संपादन वि:बर्बरता कैसे क़रार दिया जा सकता है? --सलमा महमूद 17:06, 14 जुलाई 2017 (UTC)

आपको बारं बार विनति कर रहा हूँ कि कार्य कर रहा हूँ। फिर भी आप अधीर हो कर कार्य में विघ्न उत्पन्न कर रही हैं। इसे बर्बरता ही कहते हैं। आपके कारण में लेख में परिवर्तन नहीं कर पा रहा। आपको ही उत्तर देता रहूँ या लेख में भी कुछ कार्य करूँ। आप मुझे बारं बार उकसाने का प्रयास कर रही हैं। जिससे मेरी एक क्षति हो और आप उसे बता कर मेरे विरुद्ध अपना कार्य कर सकें। मुझे भय न बताएँ कृपया। मैंने आप से कहा कि मुझे वो अंकन नहीं मिला अतः ये समस्या हुई। आपने ही वो साँचा बताया और मैंने वहाँ स्थापित किया। फिर भी आप कार्य करने ही नहीं दे रहीं हैं। बारं बार ये करने से आपको क्या मिल रहा है पता नहीं। परन्तु मैं लेख में सम्पादन के लिये तथ्य एकत्र नहीं कर पा रहा हूँ। अतः कृपया मुझे अपना कार्य करने देवें। पुनः विनति कर रहा हूँ कि दोनों पक्षों का जो भी उचित उपस्थापन होगा वो किया जाएगा। उसके पश्चात् मूल्याङ्कन भी होगा। तो आप इतनी शीघ्रता क्यों कर रही है? मुझे उकसकाने का प्रयास क्यों कर रही हैं? विनति सुनो अन्यथा जाओ RFC करने। ॐNehalDaveND 17:13, 14 जुलाई 2017 (UTC)
बर्बरता जानबूझकर सामग्री जोड़ कर, हटा कर या परिवर्तित कर कर विकिपीडिया की अखंडता के साथ समझौता करने का प्रयास है।.......... पेज में स्पष्ट बकवास डालना। ये वहाँ लिखा गया है, जो आपने किया है। ॐNehalDaveND 17:29, 14 जुलाई 2017 (UTC)
{{दृष्टिकोण}} टैग लगाना का अर्थ स्पष्ट बकवास डालना? क्या आपकी संपादन जंग बर्बरता नहीं है? आपकी व्यक्तिगत टिप्पणियाँ बर्बरता नहीं है?
मैने यह भी बारम्बार कह चुकी है कि लेख में एक विशेष पक्ष को दर्शाने के लिए आपके द्वारा उपयुक्त पक्षपाती भाषा और चुने गए फ़ैक्ट्स एलेगेशन्ज़ ज्ञानकोशीय नहीं है क्योंकि ये वि:निष्पक्ष का उल्लंघन है - इस मसला का हल करने के लिए मैने अंग्रेज़ी लेख से और फ़ैक्ट्स को हिन्दी लेख में शामिल किया और ज़्यादा निष्पक्ष भाषा का उपयोग किया और आपने बेवजह से इन सारी बदलियों को निकाल दिया। यह लेख आपका निजी प्रॉपर्टी नहीं है, आपने स्वय्ं कहा कि "ये विकिपीडिया मञ्च एक से अधिक व्यक्तियों के योगदान से बना है" - तो आप मेरी सारी संदर्भ सहित बदलियों को क्यों निकालते हैं, क्या लेखों पर कार्य करने का हक़ सिर्फ़ आपको प्राप्त है? --सलमा महमूद 17:49, 14 जुलाई 2017 (UTC)
यही तो समस्या है। आप जिसे निष्पक्ष बनाने की बात कर रही है, उस में मुझे पक्षपात दिख रहा है। आतंकवादी और पाकिस्थान के पक्ष का। फिर भी मेरा इतना ही कहना है कि मुझे अपना कार्य करने देवें। आपके कारण आज मैं कुछ सम्पादन नहीं कर पाया। अब कल सायंकाल ही मैं ये कर पाउँगा। अतः धैर्य धारण करें और मुझे अपना कार्य करने देवें। आप जो बारं बार RFC की बात कर रही है, वो आप करें। मुझे समस्या नहीं है। परन्तु मैं अपना कार्य करूँगा। तथ्य दोनों पक्ष के होने चाहिये तो होने ही चाहिये। ॐNehalDaveND 18:02, 14 जुलाई 2017 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, NehalDaveND जी। आपके लिए अनुनाद सिंह के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

VSR07 (संवाद ) 10:01, 16 जुलाई 2017 (UTC)

कुछ बातें[संपादित करें]

श्रीमान! आपके उत्तर का धन्यवाद!! मैं मानता हूँ कि लेख को मैंने जल्दी में देखा और इसी कारण विचाराधीन सामग्री देखने से रह गई।

१: मैंने आपको जो सुझाव मैंने दिया था, वह यहाँ था, इसलिए कृपया इसे यहीं पर रहने दीजिए। मैत्रिपूर्ण रूप से आप भी मुझसे कुछ कह सकते हैं। इसमें बुरा मानने जैसी कोई बात नहीं।
२: कृपया मेरी तुलना सलमा जी से मत कीजिए। मैं उनसे उसी प्रकार भिन्न हूँ जैसे कि हम दोनों अलग हैं। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 07:27, 23 जुलाई 2017 (UTC)
धन्यवाद श्रीमान्! आपकी पुष्टि के लिये। मैं केवल चर्चा का सातत्य चाहता था, जिस से कोई अन्य उसे पढकर द्वितीय बार प्रश्न न करे।ॐNehalDaveND 07:35, 23 जुलाई 2017 (UTC)

Could you translate it for me?[संपादित करें]

Hi NehalDaveND, sorry for disturbing you, but I need to help। I'm brazilian and I need someone to translate it ([1]) for me. I see your profile on Wikipedia and I choose you haha। If you translate it, I'll thank you। 179.243.209.18 (वार्ता) 15:54, 24 सितंबर 2017 (UTC)