सदस्य वार्ता:Siddhartha Ghai

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अनुक्रम

Compact personal bar beta feature makes अंक परिवर्तक non-functional[संपादित करें]

The new Compact personal bar beta feature that has been rolling out, removes the अंक परिवर्तक gadget from the top of pages and instead hides it in a dropdown list. Clicking on the dropdown menu causes it to open the वि:अंक परिवर्तक page and does not give any option to change the numerals. Please take a look when you return.░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:02, 11 मई 2014 (UTC)

सिद्धार्थ जी, कृपया शुभम जी द्वारा उठाये इस प्रभाव पर ध्यान दें। यह समस्या अभी भी बनी हुई है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:04, 23 जुलाई 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia और संजीव कुमार: मैंने इस सम्बन्ध मेंmw:Topic:Rz4157q2s9cx1xjg पर चर्चा शुरू की है। अब तक की जानकारी अनुसार समस्या बीटा फ़ीचर के कोड में है। संभव है कि भविष्य में इस फ़ीचर में परिवर्तन होने पर गैजेट में परिवर्तन करने की आवश्यकता पड़े (या ना भी पड़े)। चर्चा में बीटा फ़ीचर के developers के उत्तर से आगे की कार्यवाही स्पष्ट होगी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:58, 24 जुलाई 2014 (UTC)

नारायम स्क्रिप्ट[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, क्या आप नारायम में काम आने वाली पूर्ण स्क्रिप्ट की जानकारी दे सकते हो? मुझे नारायम में सम्पादन करना बहुत अच्छा लगता है और इसी कारण से मैं इसे मेरी लिनक्स मशीन में स्थापित करना चाहता हूँ। चूँकि लिनक्स में सम्पादन करने की पूर्ण स्वतंत्रता होती है अतः मुझे मेरी मशीन के साथ ऐसा एक और प्रयोग करना अच्छा लगेगा और यदि सफल हुआ तो मेरी देवनागरी में ईमेल और अन्य बातें लिखने की समस्या समाप्त हो जायेगी तथा विकिपीडिया पर निर्भरता भी समाप्त हो जायेगी। वैसे मैं वर्तमान में कुछ अन्य सोफ्टवेयर (इनक्रिप्ट, ड्ब्ल्यु एक्स, गूगल तथा मेरे स्वयं द्वारा विकसित (कुछ स्क्रिप्ट कॉपी पेस्ट करके)) भी काम में लेता हूँ लेकिन नारायम मुझे सबसे अच्छा लगा अतः इसे अपनाना चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:11, 23 जुलाई 2014 (UTC)

नमस्कार संजीव जी, नारायम स्क्रिप्ट को आगे डेवेलप करते हुए इसे एक jquery plugin के रूप में विकसित किया जा चुका है। इसका सोर्स कोड आप github पर https://github.com/wikimedia/jquery.ime पर देख सकते हैं। यह वहीं maintain भी होता है, अतः आप चाहें तो इसके विकास में योगदान भी दे सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:14, 24 जुलाई 2014 (UTC)
धन्यवाद सिद्धार्थ जी, मैं अभी मेरी मशीन में इसे स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। भविष्य में सम्भव हुआ तो वहाँ भी योगदान की कोशिश करुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:34, 24 जुलाई 2014 (UTC)

स्व-प्रकाशित कार्य[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, आज आपके द्वारा चित्रों पर किये कुछ सम्पादनों का अध्ययन कर रहा था उसी समय श्रेणी:Self-published work देखी। मुझे लगता है इस श्रेणी के सभी चित्रों की जाँच करके उनपर उचित निर्णय लिया जाना चाहिए। यदि वो चित्र वास्तव में मुक्त हैं तो उन्हें कॉमन्स-विकि पर भेजा जा सकता है अन्यथा उन्हें हटा देना चाहिए। यदि मैंने समझने में गलती की है तो कृपया गलती से अवगत करवायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:46, 24 जुलाई 2014 (UTC)

जी संजीव जी, आपने सही समझा है। इनमें से जो चित्र वास्तव में स्व-प्रकाशित हैं और मुक्त लाइसेंस में अपलोड किये गए हैं उन्हें कॉमन्स पर अपलोड किया जाना चाहिए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:06, 25 जुलाई 2014 (UTC)
तब यह कार्य अब हमें आगे बढ़ाना चाहिए। मुझे चित्रों की जाँच में और इसे समझने में बहुत अधिक समय लगता है। यदि आप समय निकालकर इन्हें उपयुक्त टैग से नामांकित कर दें। मैं उनका अनुसरण करुँगा और नामांकनों पर उचित निर्णय लुँगा तो शायद बहुत कुछ समझ पाऊँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:38, 25 जुलाई 2014 (UTC)

मूल साँचों की गणना[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, पिछले माह मैंने बिल जी से आयात में गहराई का कम होने सम्बंधी प्रश्न पुछा था। उन्होंने उसकी जाँच करने के लिए समय माँगा था लेकिन अभी तक वो वापसी नहीं कर पाये। अब मैं आपको इससे जुड़े कुछ सवाल पुछ रहा हूँ जो मेरे समझ में नहीं आये हैं।

  1. किसी पृष्ठ को अन्य विकि से आयात करने पर उसके इतिहास में दर्ज अवतरणों की संख्या के बराबर कुल पृष्ठों की संख्या में बढ़ोतरी होती है। ऐसा क्यों होता है और इस गलती के बाद वास्तविक पृष्ठों की संख्या ज्ञात करने का क्या माध्यम है।
  2. हिन्दी विकिपीडिया पर पिछले कुछ माह से सक्रिय सदस्यों की वास्तविक संख्या और साँचे में प्रदर्शित संख्या में भिन्नता पाई जाती है। जैसे वर्तमान में साँचा २९८ सक्रिय सदस्य दिखा रहा है बल्कि सूची में यह संख्या २७० से भी कम है। ऐसा क्यों हो रहा है?
  3. साँचे {{NUMBEROFARTICLES}}, {{NUMBEROFEDITS}}, {{NUMBEROFUSERS}}, {{NUMBEROFACTIVEUSERS}} और {{NUMBEROFPAGES:R}} मूल रूप से कहाँ हैं?

यदि ये किसी अन्य सॉफ्टवेयर अथवा टूलसर्वर अथवा मिडियाविकि द्वारा संचालित हैं तो इनमें सुधार कैसे सम्भव है?☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:02, 24 जुलाई 2014 (UTC)

नमस्कार संजीव जी, सर्वप्रथम तो मैं ये स्पष्ट कर दूँ कि आपने ऊपर जिन्हें साँचे कहा है वे साँचे नहीं हैं बल्कि मीडियाविकि के जादुई शब्द (magic words) हैं। ये दरअसल php में लिखे गये फंक्शन हैं जो मीडियाविकि का एक हिस्सा हैं। इनके बारे में अधिक जानकारी mw:Help:Magic_words पर पायी जा सकती है।
  1. यह मैं पहली बार सुन रहा हूँ कि किसी पृष्ठ को आयात करने पर पृष्ठ संख्या में ग़लत बदलाव होता है। जहाँ तक मैं आपके कथन को समझ पाया हूँ, आप ये कह रहे हैं कि यदि किसी पृष्ठ के 500 अवतरण आयात किये जाएँ तो कुल पृष्ठों की संख्या में एक के बजाए 500 की बढ़ोतरी होती है। यदि यह सही है तो यह एक बग है और बगज़िला पर इस बारे में जाँच करनी होगी।
  2. जहाँ तक सक्रीय सदस्यों की संख्या का प्रश्न है, तो इस सम्बन्ध में मैं बता दूँ कि इन जादुई शब्दों द्वारा दिखाई गयी संख्याएँ पृष्ठ को purge कर के अद्यतित की जा सकती हैं। purge करने पर पृष्ठ को सर्वर पुनः रेंडर करता है और जादुई शब्दों की values पुनः डालता है। पर्ज करने के लिए आप अपनी वरीयताओं में पेज के शीर्ष में एक "*" बटन डाले, जिससे पृष्ठ की कैशे असानी से खाली की जा सके वाला गैजेट सक्षम कर सकते हैं अथवा किसी पृष्ठ के url के आगे purge का प्राचल जोड़ सकते हैं (जैसे इस पृष्ठ की कैश खाली करने के लिए https://hi.wikipedia.org/w/index.php?title=User_talk:Siddhartha_Ghai&action=purge अथवा https://hi.wikipedia.org/wiki/User_talk:Siddhartha_Ghai?action=purge का प्रयोग किया जा सकता है)। मैंने हाल में हुए परिवर्तन पृष्ठ को पर्ज किया है और अब उसपर सक्रिय सदस्यों की संख्या 298 ही आ रही है। इस प्रकार की समस्या जिस भी पृष्ठ पर आए आप उसे पर्ज कर सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:21, 25 जुलाई 2014 (UTC)
सिद्धार्थ जी, मैजिक शब्दों (जादूई शब्दों) की जानकारी के लिए धन्यवाद।
  1. आपने बिलकुल ठीक समझा। आप भी कोई पृष्ठ आयात करके जाँच करोगे तो इसकी पुष्टि हो जायेगी। मैंने दो तीन बार इसकी जाँच की और मैंने यह समस्या प्राप्त की।
  2. सक्रीय सदस्यों की संख्या पर्ज करने के बाद भी २९८ ही दिखाई दे रहा है। हो सकता है यह संख्या सही हो लेकिन मैं मेरे पिछले माह के कुछ प्रेक्षण बताता हूँ और वर्तमान स्तिथि भी बताता हूँ:
  • कृपया विशेष:सक्रिय सदस्य पर देखें। इसके उपर दो दिन अथवा तीन दिन पुराना होने का टैग लगा होता है लेकिन मैं एक सम्पादन करके मेरे पिछले एक माह के सम्पादनों की संख्या की जाँच करता हूँ तो वहाँ एक बढ़ा हुआ दिखाता है। मैंने इसकी दिनों और सप्ताह और घण्टों के आधार पर भी जाँच की लेकिन मेरी सम्पादन संख्या में कुछ भी पुराना नहीं था।
  • पिछले माह (जून २०१४) में एक दिन यहाँ इस सूची में अनुनाद जी का नाम नहीं था जबकि अगले दिन माला जी (Mala chaubey) का नाम नहीं था। इसके अतिरिक्त एक दिन शुभम जी (Shubhamkanodia) का नाम नहीं था। इसके अतिरिक्त एक दिन मुझे मनोज जी (Manojkhurana) का नाम भी वहाँ से गायब था जबकि पिछले माह के सबसे अधिक सक्रिय सदस्यों में ये नाम शामिल हैं।
  • मैंने कभी भी इस सूची से मेरा नाम बाहर नहीं देखा। चूँकि मैं लगातार सक्रिय रहा हूँ अर्थात एक माह अथवा इससे अधिक का लगातार अवकाश कभी नहीं लिया अतः यह ठीक है।
  • वर्तमान में आप सक्रिय सदस्य संख्या २९८ बता रहे हो और विशेष:सक्रिय सदस्य पर गणना करने में यह संख्या २७० से भी कम है। वर्तमान में मुझे यह संख्या २५९ दिखाई दे रही है। इसकी गणना मैंने "]" की संख्या के बराबर लिखी है।
कैश खाली करने की काफी समय से मुझे आवश्यकता पड़ती रही है अतः यह पहले से मैंने सक्षम कर रखा है फिर भी जानकारी पुनः देने के लिए धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:32, 25 जुलाई 2014 (UTC)
इसके अतिरिक्त जब मैं ट्विंकल की सहायता से किसी पृष्ठ को हहेच/शीह नामांकित करता हूँ तब भी मुख्य पृष्ठों की संख्या में एक की वृद्धि होती है जो नहीं होनी चाहिए। इस तरह से मुझे लगता है कि वर्तमान में प्रदर्शित संख्या 1,27,166, वास्तविक पृष्ठ संख्या से कहीं अधिक है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:57, 26 जुलाई 2014 (UTC)
संजीव जी, सर्वप्रथम कैश के सम्बन्ध में मैं कहना चाहूँगा कि ऊपर मैंने कैश खाली करने का जो तरीका बताया है वह आपके कम्प्यूटर की कैश के सम्बन्ध में नहीं है। इस तरीके में मेरा तात्पर्य विकिमीडिया के सर्वर की कैश से था। इस बात को मैं पूरी तरह तो नहीं समझा सकता, पर मुझे जितनी जानकारी है वह निम्न है। विकिमीडिया के प्रकल्प इतने बड़े हैं कि केवल एक सर्वर से इनका पूरा लोड संभाला नहीं जा सकता। एक सर्वर एक प्रकल्प का भी पूरा लोड कभी-कभी नहीं सम्हाल पाता है (ख़ासकर अंग्रेज़ी विकिपीडिया जैसे बड़े प्रकल्पों के लिए)। ऐसे में सम्पादन हेतु और पृष्ठ देखने हेतु जो http requests जाती हैं उन्हें अलग-अलग सर्वरों से सम्हाला जाता है। सम्पादन तो सभी मास्टर सर्वर पर सहेजे जाते हैं। तत्पश्चात उसके अंतर्गत जो स्लेव सर्वर हैं वे उस सम्पादन में हुए बदलावों को अपने डाटाबेस में कॉपी करते हैं। पृष्ठ देखने के जो अनुरोध होते हैं (जैसे आप या मैं कोई विकिपीडिया पृष्ठ खोलें) तो उन्हें स्लेव सर्वर से पूरा किया जाता है। अब सामान्य पृष्ठों (लेखों इत्यादि) में तो जब-जब परिवर्तन होता है, उनके बदलाव स्लेव पर आ जाते हैं और नया अद्यतित पाठ दिखाई देता है; परन्तु विशेष पृष्ठों का चूँकि कोई सदस्य सम्पादन नहीं कर सकता, अतः ये पृष्ठ कुछ निश्चित समय के बाद ही स्लेव सर्वर पर अद्यतित होते हैं और तभी नयी जानकारी दिखाई देती है। इसीलिए विशेष पृष्ठों पर "यह जानकारी इतनी पुरानी हो सकती है" का टैग लगा होता है।
इस सम्बन्ध में एक उदाहरण आप देख सकते हैं कि जब किसी पृष्ठ को हहेच के लिए नामांकित किया जाता है तो कई बार चर्चा पृष्ठ के निर्मित होने के बावजूद लेख पर साँचे में उसकी कड़ी नहीं आती है, और लिखा आता है कि चर्चा पृष्ठ निर्मित नहीं हुआ है। ऐसा शायद इसलिए है कि पहले लेख पर नामांकन साँचा जोड़ा गया और उस समय साँचे में क्या दिखाई देगा यह मास्टर सर्वर ने कम्पयूट किया। इसके बाद चर्चा पृष्ठ निर्मित हुआ, परन्तु सर्वर को नहीं पता कि इसके निर्मित होने से किसी और पृष्ठ पर कोई फ़र्क पड़ेगा या नहीं, अतः लेख के साँचे की जानकारी अद्यतित नहीं हुई। अब स्लेव सर्वर ने साँचा लगने की जानकारी तो कॉपी कर ली, परन्तु इसमें साँचे में चर्चा की कड़ी नहीं है। अब अगर कोई हहेच चर्चा पृष्ठ के निर्माण के बाद नामांकित लेख को सम्पादन के लिए खोले और बिना बदलाव किये सहेजें पर क्लिक कर दे, तो यद्यपि इतिहास में कोई बदलाव नहीं दिखाई देगा, परन्तु मास्टर सर्वर पर इसके अद्यतन का कार्य होगा, अर्थात साँचे में क्या दिखाई देना है यह पुनः कम्पयूट होगा। तब ये जानकारी स्लेव सर्वर पर भी जाएगी। और चूँकि अब चर्चा पृष्ठ निर्मित हो चुका है, अतः अब साँचे में उसकी कड़ी दिखाई देगी।
अब ऐसा अद्यतन देखने के लिए हर बार पृष्ठ को सम्पादन हेतु खोलना लम्बा काम है, इसलिए पर्ज वाला तरीका है, जो लगभग बिना सम्पादन किये सहेजने के बराबर है।
इस पर्ज के तरीके का प्रयोग तब भी करना पड़ता है जब किसी अत्यधिक प्रयुक्त साँचे में बदलाव हो। उदाहरणतः यदि किसी ऐसे ज्ञानसन्दूक में परिवर्तन करें जो हज़ारों पृष्ठों पर प्रयुक्त है, तो सभी पृष्ठों को अद्यतित करने के लिए सभी को पर्ज करना पड़ता है। इसके लिए बॉट का सहारा लिया जाता है जो केवल सभी पृष्ठों पर पर्ज अनुरोध कर देता है।
अंत में, जहाँ तक आपको दिख रही पृष्ठ संख्या वृद्धि का प्रश्न है, क्या आपने ये जाँचते समय यह देखा था कि कहीं उस समय उतने नये पृष्ठ वास्तव में तो नहीं निर्मित हुए? ये आप विशेष:नए_पृष्ठ पर जाँच सकते हैं।
समय मिला तो मैं भी इन बातों को जाँचने का प्रयत्न करूँगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 05:02, 27 जुलाई 2014 (UTC)
पर्ज वाली जानकारी के लिए धन्यवाद। मैं सोचता था पर्ज केवल मेरे कम्प्युटर की कुकीज में अथवा ब्राउजर में सरंक्षित पृष्ठ को न खोलकर इसे पूर्णतया पुनः लोड करता है। अब जानकारी सही तरिके से समझ में आयी। नये पृष्ठों से सम्बंधित जानकारी की मैंने हर तरह से जाँच की है। जब भी आयात करता हूँ उससे पहले और उसके बाद में विशेष:नए पृष्ठ को देखता हूँ। सामान्यतः वहाँ कभी-कभी आयात करने के समय में एक-दो पृष्ठ निर्मित होते थे लेकिन सामान्यतः वहाँ कोई बदलाव नहीं होने पर भी पृष्ठों की कुल संख्या में इतिहास में स्थित सम्पादनों की संख्या के बराबर वृद्धि होती थी। विशेष:नए पृष्ठ पर नये पृष्ठ बढ़ने की अवस्था में यह संख्या आयात किये पृष्ठ के इतिहास में दर्ज सम्पादन और (उस समय में निर्मित) नये पृष्ठों की संख्या के योग के बराबर बढ़ती है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:14, 27 जुलाई 2014 (UTC)
आज पृष्ठ आयात करते समय मैंने यह समस्या नहीं देखी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:02, 27 जुलाई 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: you have high number of midi-chlorians you will bring balance to the force......Sushilmishra (वार्ता) 11:22, 27 जुलाई 2014 (UTC)

विजुअल एडिटर[संपादित करें]

इस सम्पादक में अभी भी नारायम काम नहीं कर रहा। अर्थात यह काफी विकसित हो चुका है और इसमें सम्पादन करने में मुझे मजा आ रहा है लेकिन जैसे इसमें कोई साँचा जोड़ता हूँ अथवा सन्दर्भ जोड़ता हूँ अथवा लेख में कहीं वर्तनी सुधार भी करना चाहता हूँ तो नारायम काम नहीं कर रहा। मुझे ये बदलाव या तो मेरे खुद के हिन्दी लिखे जाने वाले सोफ्टवेयर से करने पड़ते हैं अथवा अन्यत्र कहीं लिखकर कॉपी-पेस्ट करना पड़ता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:10, 26 जुलाई 2014 (UTC)

गालीसूचक शब्द और लगातार हमले[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, हिन्दी विकिपीडिया के एक सम्मानित सदस्य लगातार अन्य सदस्यों पर हमले करने और उन्हें बकावास में व्यस्त रखने का प्रयास कर रहे हैं। वो हमेशा अपनी चर्चा अंग्रेज़ी में करते हैं और बीच-बीच में "हाहाहाहा" जैसे शब्द लिखकर किसी भी विषय को उपहास बनाने का प्रयास कर रहे हैं। वो पिछले कुछ दिनों से मेरे लिए लगातार गालीसूचक शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं और उन्हें इससे सम्बंध चेतावनी दो बार पहले भी मिल चुकी है। चौपाल पर पिछले दिनों उन्होंने दो सदस्यों को खुले आम गालियाँ भी दी हैं (गालियों का इतिहास मैंने छुपा दिया जिसे आप देख सकते हो।)। कृपया उस सदस्य के लिए उपयुक्त कदम उठाये। दुर्भाग्य की बात यह है कि सम्बंधित सदस्य अंग्रेज़ी विकिपीडिया की नियमावलियों के अनुसार अपने आप को एक सक्षम सदस्य बताते हैं और जगह-जगह अंग्रेज़ी विकिपीडिया के नियमों का हवाला भी देते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:52, 26 जुलाई 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: yo yo yo that would me me, i question you when will you clean up the admin/reviewer/etc post, when will non performing and regularly absent post holder be removed from their post?......when will users who have been made admin but lack knowledge of wikipedia policies be educated or dismissed?.....as far as i remember wikipedia policies are same for all language project irrespective of languages.......i will not stop remind you admins about wikipedia policy until and unless the person who abused me get banned(steward named the person who started abusing me but sanjeev is protecting him because i think he is related to him) and persons who are not following wikipedia policies are warned........ because 80% admins are on permanent leave, 10% admins want to abuse power, 5% admins are runing away from making decision, 4% admins are here just to do tech work(that includes you) and 1% is sanjeev(वायु मार्गों).......who is a lame duck sitting on a truck.........Sushilmishra (वार्ता) 12:02, 26 जुलाई 2014 (UTC)
@Sushilmishra: Hello. I'm replying to you in English since it seems you prefer English as the medium of communication.
Since I've been on a wikibreak for the past two months, I will not comment on what has happened in my absence, nor will I be commenting further on the recent discussions which took place at the Village Pump.
Now as far as policies are concerned, the same policies do not apply to every language edition of the wikipedia. Only wikimedia resolutions and the five founding principles are common to them. The rest of the policies are made/created on every project and they may/may not contain differences. For example, anything related to the third Reich is banned on the German Wikipedia while that is not the case on the English wikipedia. Images of Prophet Mohammed may be banned on wikipedias with a majority Muslim userbase while that is certainly not the case on the English wikipedia. So, every wikipedia can have it's own set of rules as long as they do not contradict the five basic principles or any wikimedia resolutions/policies.
Secondly, there is a policy on the Hindi Wikipedia regarding removal of dormant administrators with specifications on when a dormant administrator may be removed. These rules may be read on विकिपीडिया:सदस्य_अधिकार_हेतु_नीतियाँ#प्रबन्धक/प्रशासक पद से निवृति. If any administrators fall within this criteria, they may be nominated for removal of their admin rights. Note that the policy doesn't specify where such a nomination should take place. I personally think such a nomination should either be made at वि:प्रबंधक सूचनापट or विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन. Also note that the policy reads that such admins may be removed (हटाया जा सकता हैं), and thus whether or not an admin's user rights are to be removed depends on community consensus.
Thirdly, reviewers may be removed on the basis of policy as specified in विकिपीडिया:सदस्य_अधिकार_हेतु_नीतियाँ#पुनरीक्षक. Again, the policy is silent on where such removal nominations should take place. In this case, I believe वि:चौपाल or विकिपीडिया:पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन would be the appropriate places for this.
Fourthly, admin/reviewer rights are not posts and should never be construed as such. A post would imply that these people have jobs at wikipedia and are being paid for the work they're doing, which is incorrect. These people are also volunteers like the regular users. They've been chosen by community consensus so that the project may be maintained properly. The same policies apply to them as to the regular users.
Fifthly, if you believe a user should be warned by an admin for improper behaviour, place such a request to an admin. It will then be upto the admin to decide whether or not the user deserves a warning, based on evidence that you've placed in front of the admin.
Finally, as to which admin does what; there is no policy stating that all admins have to make decisions in all spheres of wikipedia. Admins are free to choose which field of admin work they would like to work on. And since adminship is not a paid job, but volunteership, there is no basis for such a policy either.--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 05:43, 27 जुलाई 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: i am here talking about 5 basic principles of wikipedia......never did i talk about third reich or prophets.......always reminded your apprentice about basic policy violation......asked him to remind users about it......asked him to warn users about it......but what did your apprentice did? He did nothing....he always tried to dust the matter under carpet....firstly saying users is old(if an old user repeatedly violating wikipedia policy he should be banned 1st as he is old and shouldbe weversed with wikipedia rules) secondly he would say yser is new(if is new user is not following rule indulging in edit warring and abusing others users then warn him and ban him).........your apprentice is worst admin operating here he isnot fit to be an admin.......he is a lame duck sitting on a truck(yes i said it the day this term becomes abusive then that day the words used against me will termed as music)......Sushilmishra (वार्ता) 09:15, 27 जुलाई 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: Wikipedia:Neutral point of view, Wikipedia:No original research, Wikipedia:Verifiability, Wikipedia:Biographies of living persons, Wikipedia:What Wikipedia is not, Wikipedia:Vandalism and Wikipedia:Copyrights......i think these policies of wikipedia doesnt change from language to language......i think you need to visit these policies once and question your apprentice if i ever talked anything apart from these policies......with an added stress on Wikipedia:Neutral point of view, Wikipedia:No original research and Wikipedia:Verifiability........clean up your people before you question me......Sushilmishra (वार्ता) 10:14, 27 जुलाई 2014 (UTC)

मुखपृष्ठ निर्वाचित पृष्ठ[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, मुखपृष्ठ पर कई माह से निर्वाचित पृष्ठ अनुभाग में माउज़र पिस्तौल ने जगह बना रखी है। वर्तमान में कई लेख इस प्रक्रिया के निर्वाचित लेख उम्मीदवार हैं जिनमें नूर इनायत ख़ान पर लगभग कार्य हो भी चुका है। यदि ठीक लगे तो इस पृष्ठ को निर्वाचित कर दो अन्यथा अपनी टिप्पणी देने के लिए कृपया थोड़ा समय निकालो जिससे इसकी समीक्षा की जा सके। इसके अलावा १ − २ + ३ − ४ + · · · की भी समीक्षा करें जो एक निर्वाचित पृष्ठ का हिन्दी अनुवाद है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:15, 26 जुलाई 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: and it will remain same until unless there are this breed of admins here on wikipedia..... 80% admins are on permanent leave, 10% admins want to abuse power, 5% admins are runing away from making decision, 4% admins are here just to do tech work(that includes you siddhartha ghai) and 1% is sanjeev(वायु मार्गों).......who is a lame duck sitting on a truck.........Sushilmishra (वार्ता) 20:31, 26 जुलाई 2014 (UTC)

Email[संपादित करें]

Dear Sidd, Hope are fine. I've sent a message to you. Please note that the contents of the shared document are confidential. --मुज़म्मिल (वार्ता) 11:36, 28 जुलाई 2014 (UTC)

पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, समय मिले तो कृपया विकिपीडिया:पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन#पीयूष मौर्या देखें और सम्बंधित सदस्य के योगदान देखें। जो उचित निर्णय लगे वो जल्दी ही घोषित करें। (समर्थन: २ प्रबन्धक, २ पुनरीक्षक और २ स्वतः परीक्षित सदस्य; विरोध: दो स्वतः परिक्षित सदस्य और एक नवीन सदस्य) अर्थात कोई आम सहमति नहीं बनी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:59, 4 अगस्त 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: 1st thing give correct info sanjeev we dont care who was what in past.....provide info what user is in present......vote is 6 in favour and 3 against.....which means he won......आम सहमति hai.....Sperm whale fluke.jpg; whale वार्ता 16:10, 4 अगस्त 2014 (UTC)
I dont know what procedure is followed here. Even in my claim for adminship although the support was high, it was closed saying 80% support is missing. --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:00, 4 अगस्त 2014 (UTC)
मुज़म्मिल जी, प्रबन्धक के लिए ८०% मत प्राप्त करना आवश्यक है जबकि पुनरीक्षक के लिए ७०%, वर्तमान परिस्थिति में यदि सिद्धार्थ जी अपना मत समर्थन में देते हैं तो पीयूष जी उपयुक्त मत प्राप्त कर लेंगे और यदि वो अपना मत विरोध में देते हैं तो पीयूष जी आवश्यक मत प्राप्त करने में असफल होंगे। अतः वर्तमान अवस्था में सिद्धार्थ जी का मत निर्णायक हो सकता है। ऐसा ही निर्णायक मत शुभम जी भी दे सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:05, 4 अगस्त 2014 (UTC)
@Hindustanilanguage: better inform the stewards about bias that is taking place here..........present them the list which i posted on your talk page and question them if user is non perform them why admins here on hindi wikipedia insisting on not removing their special rights..........just look at the pathetic replies sanjeev is giving.........it seems we are not paying to these admins so we cant question them..........Sperm whale fluke.jpg; whale वार्ता 18:07, 4 अगस्त 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: you are just insulting poor fellow piyush.......he never asked for it........you guys are dragging him pillar to post......10 days are up.......what ever the result is just post it and the matter.....dont break the poor fellows confidence just because you guys are lazy............Sperm whale fluke.jpg; whale वार्ता 18:11, 4 अगस्त 2014 (UTC)

ट्विंकल में समस्या[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, पिछले दो-तीन दिन से (शायद आपके द्वारा किये गए पिछले परिवर्तन के बाद) मैं ट्विंकल के टैग काम में नहीं ले पा रहा हूँ। अब मुझे यह समझ नहीं आ रहा कि यह मेरी मशीन की सैटिंग में गड़बड़ हुई है अथवा अन्य किसी स्थान की गड़बड़ है क्योंकि दो-तीन दिन पूर्व ही मैं मेरे ओएस में कुछ परीक्षण कर रहा था जिससे मेरा कुंजीपटल गलत तरह से (मतलब दबाता कोई और कुंजी हूँ और लिखा कुछ और जाता है) विन्यासित हो गया था। उसके बाद तीन-चार घण्टे की मेहनत के बाद मैंने मेरी मशीन का विन्यास तो ठीक कर लिया लेकिन कुछ समस्यायें अभी भी ठीक नहीं कर पाया हूँ और उसका प्रभाव ट्विंकल पर पड़ सकता है। अतः कृपया पहले ट्विंकल सैटिंग जाँच लें जिससे मैं मेरी मशीन की भी जाँच अक्र सकूँ। मैं जब टैग पर क्लिक करता हूँ तो एक पॉप-अप विंडो खुलती है जिसका चित्र यहाँ है और ओके पर क्लिक करने के बाद का चित्र यहाँ रखा है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:38, 7 अगस्त 2014 (UTC)

नमस्कार संजीव जी, मैंने अपनी ओर से जाँच की है और व्यक्तिगत रूप से मुझे ये समस्या नहीं आ रही है। मैंने यह देखा है कि आपकी common.js में निम्न लाइन लिखी है:
importScript('सदस्य:Siddhartha Ghai/friendlytag.js');

कृपया इस लाइन को हटाएँ (ये फ़ाइल अपने-आप में कुछ नहीं कर सकती, अतः इसे लोड करना व्यर्थ है)

तत्पश्चात एक बार अपने ब्राउज़र की कैश खाली करें और रीलोड कर के देखें। यदि इसके बाद भी समस्या आए तो बताएँ।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:49, 8 अगस्त 2014 (UTC)

धन्यवाद सिद्धार्थ जी, अब समस्या समाप्त हो गई। मैंने एक बॉट अनुमोदन किया है। यदि ठीक लगे तो कृपया समीक्षा कर देना।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:55, 8 अगस्त 2014 (UTC)

How to make a editing/correction in any page content or image at wikipedia ![संपादित करें]

Respected Sidharth ji , I am new user of this site.I have basic knowledge of computer and internat and i don't know any programming language which is use in make a web page.I saw that many pages or content at wikipedia is some error in word.How can i change and improve the article of the page.Plz guide me.I am very thankful of u ,if u guide or suggest proper way.Thanks ....!! Regards......Vibhanshu dixit — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Vibhanshudixit (वार्तायोगदान)

Dear @Vibhanshudixit:, you can refer to the 10 video-tutorial and acquaint yourself with all the key editing aspects of Hindi Wikipedia. --मुज़म्मिल (वार्ता) 13:34, 29 अगस्त 2014 (UTC)

हिंदी दिवस पर विकि सम्मेलन[संपादित करें]

शायद इस विचार के लिए देर हो चुकी है, लेकिन क्या आप हिंदी दिवस मनाने के लिए चंडीगढ़ आना चाहेंगे? १४ सितंबर रविवार को है। मेरा सुझाव है कि शनिवार व रविवार को हम लोग एक छोटी सी सभा कर सकते हैं। पिछले कुछ समय में हिंदी विकि पर काफी उथल पुथल रही है जिससे बहुत सदस्यों का मनोबल इस समय मुझे क्षीण होता लग रहा है। ऐसे में हिंदी विकि सम्मेलन का आयोजन एक नई उर्जा का संचार कर सकता है। मैं आप सबको चंडीगढ़ आने का निमंत्रण देता हूँ।--मनोज खुराना 12:06, 11 सितंबर 2014 (UTC)

देवनागरी लिपी प्रयोग करने वाले सदस्य नामो के प्रती साझा निती[संपादित करें]

नमस्ते,

अबतक user names खाता प्रयोक्ता नाम हर विकिप्रकल्प मे अलग अलग हो सकते थे एक ही नामका प्रयोक्ता/सदस्य खाता हिंदी और मराठी विकिपीडीयापर अलग अलग व्यक्ती प्रयोग मे रख सकते थे। इस १५ सितंबर २०१४ से user names के लिए मेटापरसे एकीकृत प्रणाली का उपयोग किया जा रहा है।


देवनागरी लिपी प्रयोग करते हुए सदस्यनामो का निर्माण अबतक तो बहोत अधीक नही है । फिरभी भविषय मे देवनागरी लिपी प्रयोग करने वाले विकिप्रकल्पो के सदस्य गण के सामने आनेवाली समस्याओंको समझने और सुलझाने मे सहायता हो इसलिए एक अनौपचारीक वार्ता अस्थायी रुप से मेटा स्थीत मेरे meta:User talk:Mahitgar पन्ने पर शुरु की है। देवनागरी लिपी प्रयोग करने वाले विकिप्रकल्पो प्रतिनिधीओ कि प्राथमीक सहमती से हमे साझा दिर्घकालीक नितिपर विचार विमर्श करना संभव हो सकेगा इस वार्ता हेतू आपके सुझाव प्राप्त करना चाहता हुं ।

Mahitgar (वार्ता) 06:19, 17 सितंबर 2014 (UTC)

Twinkle के सम्बन्धमें[संपादित करें]

सिद्धार्थ जी,

नमस्ते,

मैने नेपाली विकिपीडिया पे Twinkle ग्याजेटको फिक्स करने के लिए सुधार किया था मगर अभि वहाँ पे twinkle काम नहीं कर रहा है । मुझे उसे फिक्स करने के लिए आपका सहायता की आवश्यकता है । Star प्रमुख.pngबिप्लब आनन्द (मुझसे वार्ता करें) 06:31, 25 दिसम्बर 2014 (UTC)

सिद्धार्थ जी,

नमस्ते,

मुझे नेपाली विकिपीडिया पे Twinkle ग्याजेटको फिक्स करने के लिए आपका सहायता की आवश्यकता है । Star प्रमुख.pngबिप्लब आनन्द (मुझसे वार्ता करें) 10:07, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)

@बिप्लब आनन्द: Twinkle को किसी भी विकिपीडिया पर लागू करने में कई steps हैं, जिसके बारे में कुछ हद तक जानकारी आपको en:Wikipedia:Twinkle/Localisation पर मिलेगी। मेरे विचार से आप इसपर दिए steps एक बार कर के देखें तो आपको कुछ सफलता मिलेगी। इस समय मैंने ne.wikipedia.org खोल कर देखा है तो वहाँ की morebits.js से javascript error आ रही है। ऐसे में मेरा सुझाव यही होगा की आप एक बार en:Wikipedia:Twinkle/Localisation#Installation में दिए steps 1-4 पूरे कर लें। इसके बाद केवल वांछित templates का निर्माण बचेगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:45, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)
धन्यवाद सिद्धार्थ जी,

मै करके देख्ता हु ।Star प्रमुख.pngबिप्लब आनन्द (मुझसे वार्ता करें) 11:54, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)

Imported all MediaWiki files from enwiki that TW required but TW is still not working in newiki, what to do?--Star प्रमुख.pngबिप्लब आनन्द (मुझसे वार्ता करें) 16:54, 9 मई 2015 (UTC)
@बिप्लब आनन्द:: प्रतीत होता है आपने morebits.js का कोई पुराना अवतरण कॉपी किया है। यदि आप सभी फ़ाइलें enwiki से ले रहे हैं तो सभी को एक बार वहाँ से update कर लें। फ़िलहाल इसलिए नहीं चल रहा newiki पर क्योंकि वहाँ की morebits.js से कुछ जावास्क्रिप्ट एरर आ रही हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 05:40, 10 मई 2015 (UTC)
धन्यवाद मैने अंग्रेजी विकिपीडियासे morebits.js लेने के बाद Twinkle कार्य कर रहा है।--Star प्रमुख.pngबिप्लब आनन्द (मुझसे वार्ता करें) 09:59, 10 मई 2015 (UTC)

Translation request[संपादित करें]

Greetings. A while back you helped with translation for single-user login finalization. Could you take some time to review the two messages that will be sent of affected community members soon? The pages are here and here. Thank you for your time, happy editing to you. Keegan (WMF) (talk) 22:46, 2 फ़रवरी 2015 (UTC)

नयी समस्या[संपादित करें]

सिद्धार्थ जी, आजकल एडिटिंग में बड़ी समस्या हो रही है। कर्सर अपने आप भाग भाग कर बौक्स के प्रारंभ में चला जाता है। माऊस से क्लिक करके वापिस लाते हैं, फिर चला जाता है। (मैं गूगल क्रोम प्रयोग कर रहा हूँ)। --मनोज खुराना 07:10, 19 फ़रवरी 2015 (UTC)

वैसे तो आजकल मैं गूगल क्रोम काम में नहीं लेता क्योंकि पिछले कुछ माह से ठीक से काम नहीं कर रहा लेकिन ऐसी समस्या विकिपीडिया की नहीं है। फ़ायरफोक्स में यह ढ़ंग से काम कर रहा है। मैंने थोड़े प्रयोग गूगल क्रोम में किये हैं और वहाँ भी यह ठीक से चल रहा है। आपके द्वारा बताई गयी समस्या कई बार अपने व्यक्तिगत कंप्युटर के कारण आती है। हम लिखते समय टचपैड (लेप्टोप के साथ जुड़ा माउस) ध्यान में नहीं रखते और उसके कारण माउस भाग जाता है। आप यह कार्य एमएस वर्ड और अन्य स्थानों पर करें। यदि वहाँ यह समस्या नहीं आती है तो इसपर विचार करना उचित होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:15, 19 फ़रवरी 2015 (UTC)
यह समस्या डेस्कटॉप पीसी में है और ज्यादातर शिफ्ट दबाते समय एसा होता है। --मनोज खुराना 09:18, 19 फ़रवरी 2015 (UTC)
मैं जानना चाहता था कि ऐसा केवल विकिपीडिया सम्पादन करते समय ही होता है अथवा अन्य कार्य करते हुये भी आती है? जहाँ तक मेरा अनुमान है, यह समस्य आपके कंप्युटर विशेष की है और इसका कारण उसकी कोई आन्तरिक सैंटिग्स में हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:09, 19 फ़रवरी 2015 (UTC)
ऐसा केवल विकिपीडिया सम्पादन करते समय ही होता है। --मनोज खुराना 13:02, 19 फ़रवरी 2015 (UTC)
कृपया इंटरनेट-एक्सप्लोरर और फायरफॉक्स में भी कोशिश करके देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:56, 19 फ़रवरी 2015 (UTC)

सुधार[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, आपको इतने दिनों बाद देखकर अच्छा लगा। अगर आपको समय मिले तो मैं आपसे एक-आद विकिपीडिया पर तकनीकी सुधार करवाना चाहता हूँ। संजीव जी के इस पुरालेख को देखें। ये चीज़ हमारी विकिपीडिया पर हो तो बढ़िया हो। साथ में और भी कुछ सुधार मैं चाहता हूँ, अगर आपके पास समय हो तो।--पीयूष (वार्ता)योगदान 09:17, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)

एक अति मह्त्वपूर्ण सुधार याद आया। जब किसी सुरक्षित पन्ने पर "इस बदलाव को अस्वीआर करें" करता हूँ तो त्रुटि आती है कि "ऐसा कोई विशेष पृष्ठ नहीं है"। कृपया इसको देखें।--पीयूष (वार्ता)योगदान 09:23, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: मैंने phabricator पर इस सम्बन्ध में एक बग रिपोर्ट कर दिया है। आशा करता हूँ कुछ जानकारी मिलेगी। वैसे मैं कर्नाटक पृष्ठ की जाँच करने में सफल रहा हूँ।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:59, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)
वैसे मुझे जहाँ तक याद है, मैंने भी पुनरीक्षक अधिकारों के साथ कई बार इस समस्या का सामना किया था लेकिन प्रबन्धक अधिकारों के साथ मैंने यह समस्या नहीं देखी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:20, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)
ये त्रुटि सिर्फ अस्वीकार करने पर आती है, स्वीकार करने पर तो सही रहता है। वैसे सिद्धार्थ जी आज मैंने Twinkle से कुछ पन्ने हहेच के लिये नामांकित किये, सब ठीक रहा पर चर्चा पृष्ठ निर्मित नहीं हुआ। वो मुझे खुद करना पड़ा। एक बार नहीं कई बार हुआ। आज से पहले तो ऐसा नहीं हुआ था। आपने Twinkle की सेटिंग अपडेट की थी शायद उसमें कोई त्रुटि हो।--पीयूष (वार्ता)योगदान 14:22, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी:: हहेच में परिवर्तन किया है, देख लें अब ठीक काम करना चाहिए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:49, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)

┌─────────────────────────────────┘
सिद्धार्थ जी, Twinkle के टैंग वाले इंटरफ़ेस में गड़बड़ी हो गई है। ज़रा देखें।--पीयूष (वार्ता)योगदान 10:28, 4 मार्च 2015 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी:: जानकारी के लिए धन्यवाद। मैंने टैग में कुछ परिवर्तन किया है। कृपया जाँच लें, और यदि अब भी कोई समस्या आये तो अवश्य बतायें।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:12, 4 मार्च 2015 (UTC)
Twinkle में अंग्रेज़ी विकि की तरह सदस्य पन्नों को प्रचार के रूप में शीघ्र नामांकित क्यों नहीं कर सकते? देखें इसको- सदस्य:Hrithik Vardhan, प्रचार ही प्रचार है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 16:31, 7 मार्च 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी:: इसका कारण Twinkle नहीं, बल्कि विकिपीडिया की पृष्ठ हटाने की नीति (वि:शीह) है। twinkle केवल उस नीति के तहत पृष्ठों को हटाने के लिए नामांकित करने का सरल तरीका प्रदान करता है। शीघ्र हटाने के मापदंडों का twinkle से कोई सम्बन्ध नहीं है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:14, 7 मार्च 2015 (UTC)
मतलब "प्रचार" का मापदंड सदस्य पन्नों पर लागू नहीं होता। ऐसा क्यों? सारे मापदंड Twinkle में सदस्य पन्नों पर दिखाई देते है बस प्रचार वाला नहीं दिखता।--पीयूष (वार्ता)योगदान 17:17, 7 मार्च 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: यदि आप ध्यान देंगे तो पायेंगे की वि:शीह पर दिए लेख अनुभाग के मापदंड मुख्य नामस्थान के अतिरिक्त कहीं दिखाई नहीं देते, फ़ाइलों वाले मापदंड केवल चित्र नामस्थान में दिखाई देते हैं, साँचों के मापदंड केवल साँचों पर, और सदस्य पृष्ठों के मापदंड केवल सदस्य नामस्थान में दिखाई देते हैं। सभी नामस्थानों पर तो केवल वैश्विक मापदंड दिखाई देते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:24, 7 मार्च 2015 (UTC)
यानि "साफ़ प्रचार" का मापदंड सदस्य पन्नों के मापदंड में भी जोड़ना पड़ेगा? ठीक है मैं कर दूँगा। काफ़ी लोग प्रचार लिखते है सदस्य स्थान पर। अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर तो प्रचार का मापदंड वैश्विक मापदंड है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 17:33, 7 मार्च 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी:यदि सर्वसम्मति हो तो सदस्य पृष्ठों के लिए एक प्रचार का मापदंड जोड़ा जा सकता है या फिर वर्तमान लेख मापदंड को वैश्विक मापदंड में परिवर्तित भी किया जा सकता है। परन्तु इनमें से कुछ भी करने के लिए चर्चा करना आवश्यक होगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:43, 7 मार्च 2015 (UTC)

┌─────────────────────────────────┘
जी बिल्कुल, समय मिलते ही ये करूँगा। स3. को मैंने ही सहमति से जोड़ा है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 17:50, 7 मार्च 2015 (UTC)

सिद्धार्थ जी नमस्कार, अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर कोई लेख संपादित करने पर लिखा आता है- "Content that violates any copyrights will be deleted. Encyclopedic content must be verifiable. Work submitted to Wikipedia can be edited, used, and redistributed—by anyone—subject to certain terms and conditions."। क्या आप ऐसा यहाँ जोड़ देंगे? इससे सदस्यों को पता रहेगा कि यहाँ वि:मूल शोध और कॉपी-पेस्ट सामग्री नहीं डालनी है। मेरी तरफ से सुझाव- "किसी भी तरह के कॉपीराइट का उल्लंघन करने वाली सामग्री को हटा दिया जाएगा। ज्ञानकोशीय सामग्री सत्यापनीय होनी चाहिये। विकिपीडिया पर डाली गई सामग्री किसी के भी द्वारा संपादित, इस्तेमाल और पुनः वितरित की जा सकती है।"--पीयूष (वार्ता)योगदान 14:31, 20 मार्च 2015 (UTC)

टूलसर्वर पर स्क्रिप्ट चलाना[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, कुछ माह पूर्व हिन्दी विकिपीडिया पर कुछ सदस्य चाहते थे कि यहाँ पर उन पृष्ठों की सूची होनी चाहिए जो ३० से अधिक विकिमीडिया परियोजनाओं पर हैं और अपनी विकिमीडिया पर नहीं हैं। मैंने विकिडाटा चौपाल पर इसके लिए अनुरोध किया था। वहाँ Multichill नामक एक सदस्य ने जाँच करके परिणाम के रूप में एक सूची उपलब्ध करवाई। लेकिन इसमें यह खोजना बहुत ही मुश्किल था कि कौनसे पृष्ठ हिन्दी विकि पर नहीं हैं क्योंकि इस सूची में वो सभी पृष्ठ थे जो ३० से अधिक विकि-परियोजनाओं में हैं। उन्होंने इसके बाद एक और जाँच की और परिणामी सूची दी। यह सूची उन्होंने जर्मन विकिपीडिया के लिए बनायी। उन्होंने बताया कि हम केवल भाषा कोड बदलकर इस .sql फाइल को रन कर सकते हैं और अपनी विकिपीडिया के लिए सम्बंधित सूची प्राप्त कर सकते हैं लेकिन मैं आजतक यह नहीं समझ पाया कि इसे किस तरह चलाऊँ। मैंने विकिडाटा पर सम्बंधित सदस्य से भी अनुरोध किया लेकिन कोई सहायता नहीं मिल सकी। यदि आप इसको चलाने का तरिका जानते हों अथवा किसी तरह सहायता कर सकते हो हिन्दी विकिपीडिया के लिए एक बहुत बड़ा कदम होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:54, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)

कुछ टूल्स का अपने स्थान से विस्थापित होना[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, इसके अलावा मैंने पिछले कुछ माह से Hoo man नामक एक स्टीवर्ड की कुछ स्क्रीप्ट्स को काम में लिया है और उनमें से कुछ निम्न हैं:

mw.loader.load('//meta.wikimedia.org/w/index.php?title=User:Hoo_man/useful_links.js&action=raw&ctype=text/javascript');
mw.loader.load('//meta.wikimedia.org/w/index.php?title=User:Hoo_man/tagger.js&action=raw&ctype=text/javascript');
if(typeof(activeSysopsConfig) === 'undefined') activeSysopsConfig = {};
activeSysopsConfig.markWikisActiveSysops = true;
activeSysopsConfig.markWikisGS = true;
mw.loader.load('//meta.wikimedia.org/w/index.php?title=User:Hoo_man/active_sysops.js&action=raw&ctype=text/javascript');

इनको common.js में रखने पर "Some Useful links", Tag (for deletation) और सक्रीय प्रबन्धकों की संख्या (लगभग पिछले ७ दिन के) टूल-सर्वर की कड़ी के साथ दिखाता है। यह अन्य सभी विकि-परियोजनाओं में उचित स्थान पर दिखाता है जिसके कुछ चित्र मैं यहाँ डाल रहा हूँ। इनमें समस्या यह आ रही है कि केवल हिन्दी विकिपीडिया पर [ पढ़ें, इतिहास, सम्पादन, अधिक और खोज सन्दूक ] नामक कड़ियाँ इसके साथ अध्यारोपित (overlap) हो जाती हैं। जिससे ये मूल कड़ियाँ काम नहीं करती और मुझे केवल कुँजीपटल के सहारे ही इनको काम में लेना होता है। इसका कारण मुझे हमारी यहाँ की किसी स्थानीय स्क्रिप्ट लग रही है। यदि आपको इसके बारे में जानकारी हो तो कृपया मुझे बतायें अथवा उसमें सुधार करें।

क्या ये परिवर्तन केवल अंक परिवर्तक के कारण हो रहा है? क्योंकि संस्कृत विकिपीडिया पर भी यही हाल है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:27, 22 फ़रवरी 2015 (UTC)

आपने सही पकड़ा है, यह अंक परिवर्तक से overlap के कारण है, आप निम्न css का प्रयोग कर के देखें, समस्या से शायद समाधान मिले (मैंने केवल क्रोम में ही जाँचा है):
div#toolLinks ul {
position:relative;
top:-1em;
padding-left:0em;
}

--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:07, 24 फ़रवरी 2015 (UTC)

धन्यवाद सिद्धार्थ जी, अभी गूगल-क्रोम में ढ़ंग से काम कर रहा है लेकिन फायरफॉक्स में अभी भी समस्या लगभग वैसी ही बनी हुई है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:22, 24 फ़रवरी 2015 (UTC)
@संजीव कुमार:: एक बार उपरोक्त के बजाय निम्न ट्राई कर के देखिये, कुछ सुधार होगा:
div#toolLinks>ul {
position:relative;
top:-1em;
padding-left:0em;
}

@संजीव कुमार:--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:13, 25 फ़रवरी 2015 (UTC)

पृष्ठ लोड होने से पहले तो वो उपर ही दिखाई देते हैं लेकिन लोड होते ही वो नीचे आ जाते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:28, 26 फ़रवरी 2015 (UTC)
@संजीव कुमार:: इसकी वजह शायद यह है की ff में सेलेक्ट वाला dropdown थोड़ा बड़ा दिखाई देता है और क्रोम में छोटा। दोनों browser में ठीक करना शायद संभव न हो, और हो तो थोड़ा मुश्किल हो। कुछ समय लग सकता है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:08, 26 फ़रवरी 2015 (UTC)
ठीक है। मैं भी कोशिश करुँगा और आप भी जब समय मिले, कृपया देखना।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:42, 26 फ़रवरी 2015 (UTC)

हटाने योग्य जावा-स्क्रीप्ट पृष्ठ[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, नीचे मैं कुछ पृष्ठों की कड़ियाँ दे रहा हूँ। मैं यह जानना चाहता हूँ कि इन्हें हटाने पर कहीं कोई समस्या हो सकती है अथवा नहीं। यदि नहीं, तो इन्हें हटाना उचित होगा और यदि हाँ तो, सम्बंधित स्क्रीप्ट में बदलाव करके इन्हें हटाया जा सकता है।

चूँकि Mayur2 नाम से कोई सदस्य नहीं है अतः व्यक्तिगत रूप से किसी भी सदस्य के सदस्य पृष्ठ अथवा अन्य स्क्रीप्ट से इन्हें जोड़ना उचित नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:28, 11 मार्च 2015 (UTC)

Help for Twinkle[संपादित करें]

I have requested help at your en.wiki user's talk page. en:User talk:Siddhartha Ghai --AntanO (वार्ता) 16:55, 10 अप्रैल 2015 (UTC)

श्रेणी:लेख जो February 2008 से स्रोतहीन हैं पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:लेख जो February 2008 से स्रोतहीन हैं को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व5 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व5 • ख़ाली पृष्ठ

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें कोई सामग्री नहीं है, और न ही किसी पुराने अवतरण में थी।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

मनोज खुराना 06:52, 31 मई 2015 (UTC)

धन्यवाद[संपादित करें]

आपके पुन: सक्रिय होने पर मे आपको अभिनदन देता चाहता हु और आशा करता हु कि आप हिन्दी विकिपीडिया पर और अधिक सक्रिय होगे। - जयप्रकाश >>> वार्ता 20:43, 2 जून 2017 (UTC)

श्रेणी:आर के नारायण के उपन्यास पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, श्रेणी:आर के नारायण के उपन्यास को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है।
यह सुझाया गया है कि इस पृष्ठ को आर के नारायण की कृतियाँ नाम पर स्थानांतरित कर दिया जाए।
इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/श्रेणियाँ/आर के नारायण के उपन्यास पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

क्योंकि इस श्रेणी में उनके अन्य कार्य, जैसे लघु-कथाएं या संग्रह भी शामिल हैं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।Dharmadhyaksha (वार्ता) 05:43, 2 अगस्त 2017 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Editors Barnstar Hires.png सम्पादक बार्नस्टार
दोबारा देखकर मैं धन्य हो गया! Hindustanilanguage (वार्ता) 09:25, 13 जुलाई 2018 (UTC)

आपके लिए एक बाउल स्ट्रॉबेरी![संपादित करें]

Erdbeerteller01.jpg काफी समय बाद आपको विकिपीडिया पर सम्पादन करते देखा तो बहुत अच्छा लगा इसलिए आपको यह स्ट्रॉबेरी। Raju Jangid (वार्ता) 18:14, 20 जुलाई 2018 (UTC)

इंटरफ़ेस प्रबंधन[संपादित करें]

सिद्धार्थ जी नमस्कार, चूँकि एक नया सदस्य समूह इंटरफ़ेस एडमिन (प्रबंधक) प्रारम्भ किया गया है, जिसके कारण अब प्रबंधक CSS/JS पृष्ठों को सम्पादित नहीं कर सकेंगें। कई सदस्यों से राय तथा आपके पुराने कार्यों को देखते हुए मुझे यह लगता है कि आप इस कार्य के लिये उपयुक्त रहेंगे। अगर आप चाहे तो मैं आपका इंटरफ़ेस एडमिन के लिये नामांकन कर सकता हूँ। कृपया सहमति देने का कष्ट करें।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 11:12, 28 अगस्त 2018 (UTC)

नमस्कार, @Godric ki Kothri: जी। व्यक्तिगत रूप से मुझे नहीं लगता कि मैं विकिपीडिया पर इतना समय दे पाउँगा कि प्रबंधन कार्य कर सकूँ। हाँ, ट्विंकल का अद्यतन करने का प्रयास अवश्य कर रहा हूँ। चूँकि ट्विंकल अपने-आप में जावास्क्रिप्ट व सी.एस.एस पर आधारित है, अतः उसके अद्यतन में इस अधिकार से सहायता अवश्य मिलेगी। मुझे इस अधिकार हेतु नामांकन से कोई आपत्ति नहीं है, परन्तु मैं यह स्पष्ट कर देना चाहूँगा कि संभवतः मेरा योगदान विकिपीडिया पर अधिक नहीं रहेगा, व मैं semi-active ही रहूँगा।
मेरे नामांकन के अतिरिक्त इस अधिकार के सम्बन्ध में मुझे केवल विकिपीडिया:अंतरफलक प्रबंधक पृष्ठ ही मिला है, जिसे 2010 में मयूर जी द्वारा बनाया गया था। अतः प्रतीत होता है कि इस सदस्य अधिकार के सम्बन्ध में इस समय कोई स्पष्ट नीति नहीं है। मेरी व्यक्तिगत राय यह है कि किसी को भी अधिकार देने से पूर्व अधिकार देने हेतु मानक/नीति तय कर ली जाए।
सधन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:07, 29 अगस्त 2018 (UTC)
मैं यह चर्चा नहीं देखा था। आपका कहना बिलकुल सही है कि इसके लिए विकिपीडिया:अंतरफलक प्रबंधक को व्यवस्थित और पूर्ण रूप से निर्मित करने की आवश्यकता है। --SM7--बातचीत-- 17:55, 5 सितंबर 2018 (UTC)

प्रबंधन दायित्व के लिए आपका नामांकन[संपादित करें]

सिद्धार्थ जी नमस्कार। आपका नामांकन प्रबंधन दायित्व के लिए किया गया है। कृपया नामांकन पर अपनी स्वीकृति व्यक्त करें। --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 17:33, 29 अगस्त 2018 (UTC)

हाल में हुए परिवर्तन पृष्ठ का मोबाइल पर हैंग होना[संपादित करें]

नमस्कार सिद्धार्थ जी, मैं फ़िलहाल तो अपने लैपटॉप से ये सन्देश लिख रहा हूँ मगर जब भी मैं मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र से हाल में हुए परिवर्तन पृष्ठ खोलता हूँ तो यह हैंग होना शुरू हो जाता है। मुझे यह समस्या केवल इसी विकिपीडिया पृष्ठ पर होती दिखती है जबकि अन्य विकी पृष्ठ भी मैं मोबाइल पर डेस्कटॉप और मोबाइल दृश्य दोनों से देखता हूँ मगर वहाँ यह समस्या नहीं होती। इसकी वजह से 2-3 बार [वापिस लें] विकल्प पर गलत टच भी हो चुका है। (जैसे यह और यह) मेरा मोबाइल पैनासोनिक का एल्युगा रे मैक्स मॉडल है और यह बड़े बड़े गेम्स जैसे PUBG पर भी नहीं अटकता। क्रोम ब्राउज़र भी कभी अन्य बड़ी बड़ी साइटों पर कोई दिक्कत नहीं करता है। कृपया मार्गदर्शन करें कि क्या यह फैब्रिकेटर को सूचित करने का मामला है।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 13:28, 5 सितंबर 2018 (UTC)

@Godric ki Kothri: मेरे विचार से आप किसी अन्य फोन पर व अपने फोन पर किसी अन्य ब्राउज़र में भी जाँच लें। तदोपरांत समस्या को phabricator पर रखा जा सकता है। phabricator पर समस्या रखते समय कृपया यह स्पष्ट कीजियेगा कि आपने hi.wikipedia.org खोला था अथवा hi.m.wikipedia.org खोला था, अर्थात डेस्कटॉप साईट अथवा मोबाइल साईट।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:36, 5 सितंबर 2018 (UTC)
धन्यवाद, वैसे मुझे यह समस्या दोनों ही साइटों पर हुई है। मैं किसी अन्य ब्राउज़र जाँच कर देख लेता हूँ।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 14:09, 5 सितंबर 2018 (UTC)

सुझाव दें[संपादित करें]

सिद्धार्थ जी, कृपया यहाँ पर लिखे प्रास्तावित हेडर में और सुधार हेतु सुझाव दें। धनयवाद। --SM7--बातचीत-- 17:52, 5 सितंबर 2018 (UTC)

अंतरफलक प्रबंधक[संपादित करें]

हिन्दी विकिपीडिया के प्रथम अंतरफलक प्रबंधक (शायद) बनने पर बधाई। मैंने अंतरफलक प्रबन्धक से सम्बंधित शुरूआती नियमावली बनाने का प्रयास किया है। कृपया एकबरा इसको देख लें और उचित बदलाव कर दें तो इसको समुदाय की सर्वसम्मति के लिए आगे रखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:01, 8 सितंबर 2018 (UTC)

@संजीव कुमार:: बधाई के लिए धन्यवाद। नियमावली का अवलोकन अभी करता हूँ।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 06:25, 9 सितंबर 2018 (UTC)

मीडियाविकि:Gadget-DottoPV[संपादित करें]

शायद इसमें परिवर्तन के कारण मेरे सम्पादन के समय (।) चिह्न बनकर आ जा रहा है। कृपया जाँच करें। मैंने यह सन्देश दूसरे स्थान से कॉपी करके लिखा है।। -- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 08:05, 9 सितंबर 2018 (UTC)

कृपया डिफ़ॉल्ट रूप में इसे अक्षम कर दें। हर बार Ctrl सहित (.) दबना पड़ रहा है।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 08:09, 9 सितंबर 2018 (UTC)

@Godric ki Kothri:: फ़िलहाल डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम कर दिया है। वैसे यह नया उपकरण नहीं है, इसे Mediawiki:Common.js से हटा कर उपकरण के रूप में रखा है। Common.js के माध्यम से यह पहले से सभी के लिए सक्षम था। गैजेट रूप देने के बाद क्या इसमें कोई समस्या आ रही है?--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 08:16, 9 सितंबर 2018 (UTC)
@Siddhartha Ghai: जी धन्यवाद, मैंने जाँच लिया है अब यह दिक्कत नहीं आ रही।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 08:19, 9 सितंबर 2018 (UTC)
@Godric ki Kothri:: जानकारी के लिए धन्यवाद। इसे पुनः डिफ़ॉल्ट सक्षम कर दिया है। यदि इसे डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम करना है तो उसके लिए चौपाल पर चर्चा की जा सकती है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 08:26, 9 सितंबर 2018 (UTC)
@Siddhartha Ghai: जी, पहले यह दिक्कत आ रही थी। मैं कोई भी कैरक्टर (स्पेस भी) लिख रहा था तो अपने आप पूर्णविराम आ जा रहा था और वह शब्द भी टाइप नहीं हो रहा था। आपके अक्षम करने के बाद यह समस्या खत्म हो गयी। अब यह समस्या नहीं है अतः मुझे डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम रहे या सक्षम रहे मुझे फ़र्क नहीं पड़ता।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 08:55, 9 सितंबर 2018 (UTC)

नया विकिटेक्स्ट मोड[संपादित करें]

मैं new wikitext mode को काम में लेता हूँ और इसके सक्षम होने के पश्चात् जब किसी लेख के किसी अवतरण की दृश्यता छुपाता हूँ तो यह दृश्यता छुपाकर सम्पादन विधा में छोड़ देता है। इसको अक्षम करने पर ऐसा नहीं होता। इसका क्या कारण है?☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:03, 9 सितंबर 2018 (UTC)

@संजीव कुमार: यह संभवतः बग है। आप इसके बारे में इस पृष्ठ पर सूचित कर सकते हैं, अथवा वहाँ उल्लिखित अन्य चर्चा स्थानों पर सूचना दे सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:31, 11 सितंबर 2018 (UTC)

विकिपीडियाओं की सूची[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, मुझे {{विकिपीडियाओं की सूची}} को देखकर मुझे लगता है कि यहाँ पर स्थानीय साँचा रखने के स्थान पर इसको क्यों न मॅटा की कड़ी देकर ही रख दिया जाये?☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:03, 14 सितंबर 2018 (UTC)

@संजीव कुमार: ऐसा करने में समस्या होगी, चूंकि विकिपीडिया:विकिपीडियाओं की सूची पर इस सांचे को ट्रांसक्लूड किया गया है, और जहाँ तक मुझे पता है मेटा का पृष्ठ इस प्रकार ट्रांसक्लूड नहीं किया जा सकेगा। हाँ, अगर उस पृष्ठ को भी रखना ही नहीं हो तो ऐसा किया जा सकता है। उस स्थिति में मेटा के लिए soft redirect बनाना होगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:12, 21 सितंबर 2018 (UTC)
यह साँचा विकिपीडिया:गहराई पर भी ट्रांसक्लूड है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:13, 21 सितंबर 2018 (UTC)
वर्तमान में यह साँचा पूर्णतः अंग्रेज़ी में है और अपने पास ऐसा कोई बॉट खाता भी नहीं जो इसे स्वतः अद्यतन करता रहे। अतः मुझे इसको रखने का औचित्य नहीं लगता। इसको सीधे साधारण कड़ी देकर (दोनों ट्रांसक्लूड पृष्ठों पर) रखा जा सकता है। अन्यथा सोफ्ट अनुप्रेषण के साथ रखने में भी कोई बुराई नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:14, 21 सितंबर 2018 (UTC)
मुझे तो यह अद्यतन ही दिख रहा। --SM7--बातचीत-- 18:52, 21 सितंबर 2018 (UTC)
संभवतः इस पृष्ठ से बॉट के उपयोग से उपयुक्त भाषा परिवर्तन कर लगातार अद्यतन किया जा सकता है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:56, 22 सितंबर 2018 (UTC)
हाँ, ये किया जा सकता है, इसके लिए कभी भविष्य में समय मिला तो बॉट को कोड शैल-स्क्रिप्ट कोड लिखकर चलाऊँगा। साथ ही उस विशिष्ट शैल में 86350 सैकण्ड का स्लीप (sleep) समय दे दूँगा। लेकिन तब तक कुछ नहीं कह सकता जब तक कोड नहीं लिखता और अभी अगले ३ माह तो शायद लिख भी नहीं पाऊँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:32, 24 सितंबर 2018 (UTC)

नयी जावास्क्रिप्ट स्थापित करना[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, मैं किसी वेबसाइट की जावास्क्रिप्ट को कुछ संरूपण परीक्षणों के लिए स्थापित करना चाहूँ तो मुझे उसमें किस तरह के परिवर्तन करने पड़ेंगे? उदाहरण के लिए इस पृष्ठ पर लिखी समीकरणों को मैं विकिपीडिया पर लिखना चाहूँ तो या तो लेटेक्स काम में ले सकता हूँ लेकिन फिर भी मैं लेटेक्स के स्थान पर मैं इस पृष्ठ की जावा स्क्रिप्ट काम में लेना चाहूँ तो कैसे स्थापित करूँ? अर्थात् मुझे मेरे सदस्य पृष्ठ के किसी उपपृष्ठ में प्रतिलिपि करके क्या करना होगा और प्रतिलिपि करने नें भी किस तरह के बदलाव करने पड़ेंगे? उपर के पृष्ठ में जावास्क्रिप्ट यहाँ से काम में ली है जो मुक्त स्रोत में नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:49, 16 सितंबर 2018 (UTC)

@संजीव कुमार:
  1. सर्वप्रथम तो समीकरण के सम्बन्ध में आप en:Help:Displaying a formula देख सकते हैं।
  2. द्वितीय आपने जिस कोड की कड़ी दी है ([1]) वह आपने स्वयं ही कहा है की मुक्त स्रोत नहीं है। और जैसा कि आप जानते हैं, विकिपीडिया पर दिया गया कोई भी योगदान CC BY SA 3.0 व GFDL के अंतर्गत होगा। इसमें आपके सदस्य उप-पृष्ठ की स्क्रिप्ट भी शामिल हैं।
  3. तृतीय, यदि आप अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए किसी अन्य साईट का कोड लोड करना चाहते हैं, जैसे की http://latex.codecogs.com/latexit.js से, तो उसे लोड करने का तरीका mw:ResourceLoader/Core_modules#mw.loader.load पर दिया है। कोई भी स्क्रिप्ट अपने लिए लोड करने हेतु आप वहाँ पर दिए तरीके अनुसार अपनी vector.js अथवा common.js में जोड़ सकते हैं। फिर वह कोड आपके लिए कार्य करेगा (अर्थात आप उस कोड का प्रयोग अपनी किसी व्यक्तिगत जावास्क्रिप्ट में कर सकेंगे)। विकिपीडिया पर उपयोग हेतु कोड लिखने के लिए आप mw:JavaScript से शुरुआत कर सकते हैं तथा वर्तमान में प्रयुक्त कोड देख सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:27, 21 सितंबर 2018 (UTC)
मैं आपके प्रथम दो बिन्दुओं से सहमत हूँ। मैं तीसरे वाले बिन्दु की बात कर रहा हूँ। मेरे common.js में सहेजने तक तो ठीक है लेकिन उसके बाद जैसे मैंने अपने html पृष्ठ के लिए <div lang="latex">1+sin(x)^2+3</div> लिखा तो सीधे ही बन गया। लेकिन इसके लिए क्या विकिपीडिया पर भी मैं ऐसा लिखूँगा तो यह समीकरण बन जायेगी?☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:00, 23 सितंबर 2018 (UTC)
@संजीव कुमार: जी नहीं। प्रथमतः वह स्क्रिप्ट केवल आपके लिए कार्य करेगी, सभी के लिए नहीं। द्वितीय वह संभवतः उसी प्रकार कार्य करेगी जिस प्रकार किसी अन्य साईट पर कार्य करती है, अर्थात यदि वह इस प्रकार के पाठ को समीकरण में परिवर्तित करती है तो यहाँ भी वही करेगी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:11, 24 सितंबर 2018 (UTC)
मैंने इस स्क्रिप्ट को मेरे global.js में लिख लिया (मतलब कड़ी दी है) और परीक्षण पृष्ठ पर सम्बंधित html सिनटेक्स लिख लिया लेकिन ये काम नहीं कर रही। यदि आपको कहीं समस्या दिखाई दे तो बतायें अन्यथा तब तक मैं कहीं से ढ़ूँढ़कर और प्रयास करता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:24, 24 सितंबर 2018 (UTC)
@संजीव कुमार: आपने अपनी व्यक्तिगत जावास्क्रिप्ट में कहाँ जोड़ा है इसे मैं खोज नहीं पा रहा हूँ। और कोई भी स्क्रिप्ट लोड करने के लिए आपको mw.loader.load का प्रयोग करना होगा, केवल कड़ी देने से स्क्रिप्ट लोड नहीं होगी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:45, 25 सितंबर 2018 (UTC)
कृपया मेरी global.js देखें। इसमें जोड़ने पर वो सभी विकिमीडिया प्रकल्पों के लिए लागू हो जाती है। मैंने अपनी स्क्रिप्ट नहीं लिखी, यदि प्रयोग सफल हुआ तो वर्तमान गणितीय समीकरणों की स्क्रिप्ट को अपनी विकिपीडिया पर नए ढंग से लागू करने की योजना बना रहा हूँ। इसके लिए वेबसाइट (html) पर कुछ प्रयोग किये हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:03, 26 सितंबर 2018 (UTC)
@संजीव कुमार: ग्लोबल js की जानकारी के लिए धन्यवाद। मैंने यह सुविधा पहले नहीं देखी थी। जहाँ तक maths लिखने के लिए नया तरीका लागू करने की बात है, यह mediawiki software का भाग है और इसमें कोई भी बदलाव मेरे विचार से mediawiki software के स्तर से ही होना चाहिए। केवल एक हिंदी विकिपीडिया पर इसका तरीका बदलना उचित नहीं होगा। उदाहरण के तौर पर यदि आपकी स्क्रिप्ट किसी अन्य सर्वर (किसी अन्य कंपनी के सर्वर) का प्रयोग करती है और उसे हिंदी विकिपीडिया पर सभी के लिए लागू कर दिया जाए तो उस सर्वर पर लोड अचानक से बढ़ जाएगा। वह सर्विस प्रोवाईडर इस सम्बन्ध में आपत्ति भी कर सकता है। इसके अतिरिक्त केवल हिंदी विकिपीडिया पर इसका तरीका बदलने का अर्थ होगा कि किसी अन्य विकिपीडिया से formula कॉपी-पेस्ट करने में समस्या आएगी। अतः मेरा विचार है की ऐसा कार्य phabricator/LDAP/Gerrit का प्रयोग कर के mediawiki software में बदलाव कर के किया जाए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:10, 26 सितंबर 2018 (UTC)
नहीं, कहीं अन्य स्थान से कॉपी करने में समस्या नहीं आयेगी क्योंकि गणितीय सूत्रों को लिखने की सर्वव्यापी पद्धति लैटेक/लैटेक्स ही है और आजकल माइक्रोसोफ्ट वर्ड, लिब्रे ओफ़िस, ओपन ओफ़िस, गूगल डॉक आदि ने भी इसको ही सूत्रों के लिए सरलतम रूप में स्वीकार कर लिया है। हालांकि इनके यहाँ लिखने का थोड़ा सा अलग (\ के स्थान पर # अथवा बिना किसी चिह्न के) है। हालांकि html में सामान्य कैरेक्टर लिखने के लिए एल्फा के लिए \alpha के स्थान पर α काम में लिया जाता है लेकिन उससे सूत्रों का रूप देना आसान नहीं रहता और सूत्रों के लिए सभी स्थानों पर लैटेक वाला प्रारूप ही काम में लिया जाता है। मैं सामान्यतः (मेरे व्यक्तिगत जीवन में) गणितीय सूत्रों को लिखने के लिए लैटेक काम में लेता हूँ या फिर जब जल्दबाजी में होता हूँ तो विकिपीडिया का गणित वाला उपकरण काम में लेकर सूत्र की svg फाइल डाउनलोड कर लेता हूँ। अतः मैं जो सुधार करना चाहता हूँ वो विकिपीडिया के सूत्र में ही करूँगा अतः वो काम करेगा लेकिन उसके साथ कुछ और भी जुड़ जायेगा। हालांकि मैं कितना सफलतापूर्वक यह कार्य कर पाऊँगा यह कहना मुश्किल है। मैं अपनी विकिपीडिया पर अथवा मेरे व्यक्तिगत पृष्ठ पर पहले इसलिए देख लेना चाहता हूँ कि जब व्यापक स्तर पर हम जायें तो सभी देवनागरी वाली विकि-प्रकल्पों के साथ जायें जिससे काम को व्यापक स्तर पर करवाना आसान रहे। इससे पहले इसे गैजेट के रूप में देकर जाँचना चाहता हूँ। क्या मैं फैब्रिकेटर पर प्रस्ताव रखूँगा तो उनको पहले यह दिखाना आवश्यक नहीं है कि हमें क्या चाहिये? यदि नहीं तो मैं आपको मेरी समस्या और उसके समाधान (जो मैं चाहता हूँ) के बारे में पूरी जानकारी आप फैब्रिकेटर पर रख दें। यदि वो सर्वव्यापी रूप से लागू करते हैं तो मुझे अपार खुशी होगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:27, 26 सितंबर 2018 (UTC)
छोटी सी सफलता। मैं पहले विकिमीडिया नामस्थान वाली स्क्रिप्ट की तरह इसमें भी &action=raw&ctype=text/javascript लिख रहा था जो एक ऐसे पृष्ठ का यूआरएल बना रहा था जो उपस्थित नहीं है। चूँकि मैं जो स्क्रिप्ट काम में ले रहा हूँ वो पहले से ही raw प्रारूप में है अतः मुझे यह अतिरिक्त बातें लिखने की जरूरत नहीं थी। अब मैं कॉर्नवेल यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी की रॉगिट से एक जावास्क्रिप्ट काम में ले रहा हूँ तो <div id="MathOutput">$$क = \frac{ख}{ग}$$</div> लिखने पर यह हिन्दी में लैटेक के अनुरूप समीकरण क = ख/ग निर्मित कर रहा है। आप इसका स्क्रीनशॉट यहाँ (३० सितम्बर २०१८ तक लिंक हटाया जा सकता है।) पर देख सकते हैं। यह विकिपीडिया पर भी काम कर रहा है जो मैंने अपने प्रयोगपृष्ठ पर करके देखा है। हाँ, इसमें एक समस्या यह है कि दायां-क्लिक करने पर यह इसे चित्र के रूप में दिखाने के स्थान पर इस स्क्रिप्ट के मूल लेखकों का इशारा करता है। चूँकि हम भी ऐसा कोड लिख सकते हैं जो मुश्किल नहीं है और वह मुक्त स्रोत के लिए हो सकता है। क्या इसको हम गणितीय समीकरणों (वर्तमान के अतिरिक्त) में वर्तमान टैग (<math>समीकरण</math>) अथवा किसी अतिरिक्त टैग (<mathhindi>हिन्दी समीकरण</mathhindi>) के साथ लागू कर सकते हैं? यदि ऐसा कर सकते हैं तो मैं कोड लिखने का प्रयास करूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:13, 27 सितंबर 2018 (UTC)
@संजीव कुमार: जैसा की मैंने पहले कहा, यह फ़ीचर mediawiki सॉफ्टवेर का भाग है। यदि यह सुविधा (हिंदी में समीकरण लिखने की) इस समय mediawiki में उपलब्ध नहीं है तो इस सम्बन्ध में फैब्रिकेटर/गेरिट पर आप कार्य कर सकते हैं। यदि आपको लगता है की इसकी हिंदी विकिपीडिया पर आवश्यकता है, तो इसे पहले user script व गैजेट के रूप में जाँचा जा सकता है, सबके लिए सक्षम करने से पूर्व। मैं यहाँ बताना चाहूँगा की ULS की शुरुआत भी नारायम के रूप में एक गैजेट के तौर पर ही हुई थी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:53, 2 अक्टूबर 2018 (UTC)

वर्तमान साइडबार[संपादित करें]

नमस्ते सिद्धार्थ जी, वर्तमान में हमारी विकिपीडिया का साइडबार बहुत ज्यादा आइटम वाला है। इसमें से कुछ आइटम कम करना कैसा रहेगा ?--SM7--बातचीत-- 17:03, 24 सितंबर 2018 (UTC)

@SM7:जी आपकी बात से मैं सहमत हूँ की साइडबार में कई कड़ियाँ हैं, जिनमें से कुछ हटाई जा सकती हैं। यहाँ पर कड़ियाँ मीडियाविकि:Sidebar से स्थापित होती हैं। मेरा विचार है की जिन कड़ियों का पाठकों से सम्बन्ध नहीं है, उन्हें डिफ़ॉल्ट रूप से नहीं जोड़ना चाहिए। उन कड़ियों को सदस्य अपनी व्यक्तिगत js के द्वारा अथवा किसी गैजेट के द्वारा जोड़ सकते हैं। इस सम्बन्ध में आप प्रस्ताव चौपाल पर प्रस्तुत कर सकते हैं की कौनसी कड़ियाँ हटाई जाएँ व कौनसी रखी जाएँ। मतैक्य के आधार पर परिवर्तन किया जा सकता है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:40, 25 सितंबर 2018 (UTC)
मैंने एक प्रस्ताव मीडियाविकि वार्ता:Sidebar पर रखा है; चौपाल पे सूचित भी कर दिया है। --SM7--बातचीत-- 16:04, 25 सितंबर 2018 (UTC)

About MediaWiki:Sp-contributions-footer[संपादित करें]

Hello, I frequently patrol xwiki and as having hindi my native language Special:RecentChanges is my favorite place on this wiki, but as I am using English as global language, the footer page doesn't show when I go to someone's contributions and for which MediaWiki:Sp-contributions-footer/en needs to be created। If you can help regarding this, that would be greatly appreciated। Additionally MediaWiki:Sp-contributions-footer-anon and Mediawiki:Sp-contributions-footer-anon/en will be helpful for IPs। ‐‐1997kB (talk) 16:40, 9 अक्टूबर 2018 (UTC)

Also if you can help with this issue। Looks like a gadget on hiwiki is blocking those scripts to show up। ‐‐1997kB (talk) 18:07, 14 अक्टूबर 2018 (UTC)

1997kB I tried both "tagger" and "useful links" through my global.js and both are working fine for me. I think you should try disabling some local gadgets and then find which one is preventing them to load for you. --SM7--बातचीत-- 18:39, 14 अक्टूबर 2018 (UTC)
@SM7: I tried disabling them all, but no luck. Also I have changed their location to p-navigation, maybe you can try with those settings? ‐‐1997kB (talk) 18:44, 14 अक्टूबर 2018 (UTC)
1997kB I copied from your global.js and it was not working. There is a line in code:
if ($.inArray(mw.config.get('wgDBname'), ['enwiki', 'hiwiki', 'simplewiki', 'testwiki']) == -1) mw.loader.load('//meta.wikimedia.org/w/index.php?title=User:Hoo_man/tagger.js&action=raw&ctype=text/javascript');
Remove 'hiwiki', from this line and then try. --SM7--बातचीत-- 18:55, 14 अक्टूबर 2018 (UTC)
@SM7: still not working with 'p-navigation' bit, if I remove that buttons in article header toolbar are hard to click, so can't actually remove from p-navigation. ‐‐1997kB (talk) 19:06, 14 अक्टूबर 2018 (UTC)
1997kB Yes, there is some problem, but 'p-cactions' is working instead of 'p-navigation'. If you don't like to make this change in your global js then use this locally with 'p-cactions' and let that 'hiwiki', remain in your global js so that global script will not load here. --SM7--बातचीत-- 19:24, 14 अक्टूबर 2018 (UTC)
1997kB oh sorry, that too is not working here. I will try to find the reason and inform you. --SM7--बातचीत-- 19:27, 14 अक्टूबर 2018 (UTC)