विकिपीडिया:रोलबैक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Wikipedia Rollbacker.svg

रोलबैक (Rollback) मीडियाविकि सॉफ्टवेयर, जिस पर विकिपीडिया आधारित है, का एक फ़ीचर है। इसके द्वारा एक बटन उपलब्ध कराया जाता है जो किसी पृष्ठ पर अंतिम सम्पादक के सभी लगातार सम्पादनों को एक एकलौते माउस क्लिक द्वारा वापस (प्रत्यावर्तित) कर देता है जिससे बर्बरता वाले संपादनों को आसानी से हटाया जा सकता है।

जिस सम्पादक के पास रोलबैक फीचर के प्रयोग का अधिकार हो उसे सम्पादन वापस लें का बटन प्रासंगिक स्थानों पर अंतर देखते समय, ध्यानसूची में, और पृष्ठ इतिहास तथा कुछ अन्य स्थानों पर दिखता है। इस बटन पर एक इकलौता क्लिक करने से वर्तमान सम्पादन और उससे पहले उसी सदस्य द्वारा किये गए सभी लगातार सम्पादन द्वारा किये गए बदलाव हट जाते हैं और पृष्ठ उस अवस्था में आ जाता है जिस अवस्था में रोलबैक किये गए संपादनों को करने वाले सम्पादक के ठीक पहले जिस सम्पादक ने छोड़ा हो।

रोलबैक फीचर सभी प्रबंधको को उपलब्ध होता है और प्रबंधकगण अनुरोध करने पर विवेकानुसार इसे अन्य सदस्यों को भी उपलब्ध करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वैश्विक रोलबैकर्स और विकिमीडिया के स्टीवर्ड लोगों को भी यह फीचर उपलब्ध होता है।

रोलबैक का प्रयोग[संपादित करें]

रोलबैक का प्रयोग कब?[संपादित करें]

रोलबैक का प्रयोग कुछ विशिष्ट दशाओं में ही किया जा सकता है – जो सम्पादक इस स्टैण्डर्ड फ़ीचर का दुरुपयोग करते हैं (उदाहरण के लिए, इसके प्रयोग द्वारा अच्छी नीयत से किये गए संपादनों को वापस करते हैं जबकि वहाँ सामान्यतः सम्पादन सारांश की आवश्यकता हो) उनके रोलबैकर अधिकार वापस लिए जा सकते हैं। चूँकि, रोलबैक फ़ीचर प्रबंधक के कोर उपकरणों के समूह का हिस्सा है, इस उपकरण के दुरुपयोग पर प्रबंधक अधिकार भी वापस लिए जा सकते हैं।

यह कैसे कार्य करता है?[संपादित करें]

जिन सदस्यों को रोलबैक करने की अनुमति प्राप्त होती है उन्हें एक अतिरिक्त कड़ी "वापस लें" के नाम से दिखती है। यह कड़ी हाल के परिवर्तन पृष्ठ, पृष्ठ इतिहास, अवतरणों में अंतर देखते समय, सदस्य योगदान पृष्ठ, और ध्यानसूची में दिखती है:

User A (वार्ता | योगदान) .. (39,71,455 बाइट्स) (+1) .. rollback (यह उदाहरण है) (वर्तमान) ­सम्पादन वापस लें

इस कड़ी पर क्लिक करने से पृष्ठ पर सबसे अंतिम योगदानकर्ता के वे सभी बदलाव जो उसने किसी अन्य सम्पादक के सम्पादन के बाद (एक के बाद एक कई भी) किये हों वापस हो जाते हैं। इस वापस लेने के कार्य के सम्पादन सारांश में स्वतः ही निम्नवत वाक्य जुड़ जाता है:

छो User A (वार्ता) के सम्पादनों को हटाकर User B के आखिरी अवतरण को स्थापित किया

नियम और सीमायें:

  • रोलबैक करने का बटन केवल सबसे अंतिम बदलाव के आगे दिखता है।
  • आपके द्वारा इस बटन पर क्लिक करने से पूर्व ही यदि पृष्ठ पर अन्य सम्पादन हो जाता है, आपको त्रुटि सन्देश दिखेगा।
  • आप किसी विशेष अवतरण को चुन कर वापस नहीं कर सकते, इसके द्वारा अंतिम सम्पादनकर्ता के सभी एकसाथ किये बदलाव वापस होते है। अतः इसके द्वारा सम्पादन वापस करना कभी-कभी समस्या जनक भी हो सकता है और यह ध्यानपूर्वक किया जाना चाहिए।
  • यदि आप अंतिम सम्पादक के कुछ ही अवतरणों में किये गए बदलाव वापस करना चाहते हैं, यह कार्य हाथ से सम्पादन द्वारा (मैनुअली) करें।
  • यदि पृष्ठ पर केवल एक ही सम्पादक के योगदान हैं, आप इन्हें रोलबैक नहीं कर सकते।
  • किसी हटाये जा चुके अवतरण तक प्रत्यावर्तन नहीं किया जा सकता, ऐसा प्रयास करने पर त्रुटि सन्देश प्राप्त होगा।
  • रोलबैक तत्काल प्रभावी होता है; कोई चेतावनी या स्वीकृति की माँग के बिना यह कार्य पूरा कर देता है (हालाँकि, आपके द्वारा किये गए बदलाव को दिखाने वाला एक पृष्ठ अवश्य प्रदर्शित होता है)।
  • रोलबैक को स्वचालित रूप से "छोटे सम्पादन" के रूप में चिह्नित किया जाता है।

रोलबैक उपकरण को कुछ सीमा तक वैयक्तिक बनाने के लिए कृपया अतिरिक्त उपकरण अनुभाग देखें।

रोलबैक का प्रयोग कब?[संपादित करें]

मानक रोलबैक समस्याजनक संपादनों को वापस करने का एक तेज तरीका है, किन्तु इसके साथ असुविधा यह है कि केवल स्वचालित सम्पादन सारांश जुड़ने के कारण इस कार्य की व्याख्या अथवा कारण नहीं उपलब्ध कराया जा पाता। इसी कारण इसका उपयोग उन दशाओं में अनुचित माना जाता है जहाँ सम्पादन वापसी का कारण (व्याख्या) वांछित हो। अतः रोलबैक का प्रयोग निम्नलिखत दशाओं में ही किया जाना चाहिए:

  1. साफ़ तौर पर बर्बरता अथवा ऐसे सम्पादनों को वापस करने के लिए जहाँ यह कर्रवाई स्वतः व्याख्यायित हो।
  2. अपने स्वयं के सदस्य पृष्ठ पर।
  3. स्वयं द्वारा गलती से हो गए सम्पादनों को वापस करने के लिए।
  4. अवरोधित अथवा प्रतिबंधित सदस्यों के उन बदलावों को वापस करने के लिए जो उसने प्रतिबन्ध अथवा अवरोध के उल्लंघन में किया हो (परंतु इस दशा में भी पूछे जाने पर अपने प्रत्यावर्तन को सकारण समझाने के लिए तैयार रहें)।
  5. किसी बॉट द्वारा अनियंत्रित व्यवहार के कारण हुए व्यापक अवांछित बदलावों को वापस लेने के लिये (इस तरह के प्रत्यावर्तन के कारण आप सम्बंधित बॉट के वार्ता पन्ने पर अथवा अन्य उचित स्थान पर अवश्य दर्ज करें)।

किसी अन्य उद्देश्य से मानक रोलबैक का प्रयोग जैसे कि अच्छी नीयत से किये गए बदलाव को केवल इसलिए वापस करना क्योंकि आप उससे असहमत हैं, आपके द्वारा इस उपकरण का दुरुपयोग माना जा सकता है। यदि आप आश्वस्त न हों, रोलबैक के बजाय अन्य प्रत्यावर्तन तरीकों का प्रयोग करें और अपने कार्य की व्याख्या हेतु यथोचित सम्पादन सारांश लिखें।

प्रत्यावर्तन के अन्य उपकरणों की तरह ही, यदि आप रोलबैक का प्रयोग कोई सामग्री “पुनर्स्थापित” कर रहे हों, सुनिश्चित कर लें कि पुनर्स्थापित की जा रही सामग्री विकिपीडिया की अन्य नीतियों का उल्लंघन न कर रही हो।

प्रबंधकों द्वारा रोलबैक अधिकार वापस लिए जा सकते हैं यदि कोई सदस्य लगातर इसका दुरुपयोग करता है अथवा किसी भी प्रत्यावर्तन विधि के प्रयोग द्वारा सम्पादन वापसी के उचित कारण बताने में विफल रहता है। इसी प्रकार, सम्पादन युद्ध में संलग्न सदस्यों से यह अधिकार वापस लिया जा सकता है, भले ही उन्होंने प्रत्यावर्तन के अन्य किसी तरीके का प्रयोग किया हो। चूँकि, यह उपकरण प्रबंधकों के मूलभूत उपकरणों का भाग है, प्रबंधकों द्वारा इसके लगातार दुरूपयोग पर प्रबंधक अधिकार भी (सामान्यतः समुदाय की सहमति से) वापस लिए जा सकते हैं।

रोलबैक फ़ीचर हेतु नामांकन/अनुरोध[संपादित करें]

चूँकि, रोलबैकर का कार्य प्रबंधकों को संपादनों की जाँच और बर्बरता रोकने में सहायक सिद्ध होना है, कोई भी प्रबंधक, पुनरीक्षक अथवा अन्य सदस्य किसी का नामांकन इस अधिकार हेतु कर सकता है। विकिपीडिया पर उत्पात नियंत्रण में रूचि रखने वाला कोई सदस्य स्वयं भी इस फ़ीचर के प्रयोग की अनुमति हेतु अनुरोध कर सकता है। नामांकन/अनुरोध रोलबैकर्स अधिकार निवेदन पृष्ठ पर किये जा सकते हैं। नामांकन से पहले कृपया अर्हतायें देखें।

उपरोक्त अर्हताओं के पूरे होने की समीक्षा कोई भी प्रबंधक कर सकता है और यह अधिकार प्रदान कर सकता है। आर्हताओं का निर्धारण इस आधार पर किया गया है ताकि सदस्यों की रूचि और अच्छे-बुरे संपादनों में अंतर करने की क्षमता को जाँचा जा सके। ध्यान दें रोलबैक फ़ीचर बहुत नए सदस्यों के लिए नहीं है साथ ही यह कम ही संभाव्य है कि बहुत कम मुख्यनामस्थान में सम्पादन करने वाले सदस्य को यह फ़ीचर उपलब्ध कराया जाय।

रोलबैक फ़ीचर का दुर्घटनावश प्रयोग[संपादित करें]

चूँकि, रोलबैक कड़ी एक इकलौते क्लिक मात्र से कार्य पूरा कर देती है, पर्याप्त संभावनाएँ होती हैं कि असावधान सदस्यों से यह कड़ी गलती से क्लिक हो जाए और न चाहते हुए कोई सम्पादन प्रत्यावर्तित हो जाए। कई बार यह गलती अनुभवी सदस्यों से भी हो जाया करती है। यदि कभी ऐसा हो जाता है तो आप अपना सम्पादन हाथ से (मैनुअली) वापस करें और कोई उचित सम्पादन सारांश लिखें, जैसे कि: "दुर्घटनावश हुए रोलबैक का स्व-प्रत्यावर्तन"।

अतिरिक्त उपकरण[संपादित करें]

उदाहरण के लिए ट्विंकल (ऊपरी लाइन में) और सामान्य रोलबैक की कड़ी (तीसरी लाइन में)

रोलबैक का प्रयोग एक व्याख्यात्मक सम्पादन सारांश के साथ भी किया जा सकता है (बजाय अपने आप जेनरेट होने वाली डिफॉल्ट रोलबैक सारांश के)। कई प्रकार के उपकरण यह सुविधा उपलब्ध कराते हैं, उदाहरण के लिए ट्विंकल। हाथ से (मैनुअली) सम्पादन करके सम्पादन सारांश जोड़ने के लिए रोलबैक कड़ी को कॉपी करके अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में पेस्ट कर सकते हैं और उसके आगे &summary=उचित सम्पादन सारांश को जोड़ कर रोलबैक कर सकते हैं।

पैट्रोलिंग उपकरण ट्विंकल भी कुछ स्थानों पर "rollback" कड़ियाँ उपलब्ध कराता है, और इन्हें रोलबैक के नाम से जाना भी जाता है। रोलबैक अधिकार की बजाय ट्विंकल स्वतः स्थापित सदस्यों द्वारा प्रयोग में लाया जा सकता है। ट्विंकल के “रोलबैक” फ़ीचर में सम्पादन सारांश जोड़ने का विकल्प भी उपस्थित है। रोलबैक अधिकार की भांति ट्विंकल के प्रयोग द्वारा किये गए प्रत्यावर्तनों की पूरी जिम्मेदारी भी सम्पादनकर्ता की होती है और दुरुपयोग की दशा में इसका प्रयोग करने का अधिकार वापस लिया जा सकता है।

प्रयोगकर्ता स्क्रिप्ट[संपादित करें]

रोलबैक उपकरण के व्यवहार में कुछ परिवर्तनों हेतु आप निम्निखित प्रयोगकर्ता स्क्रिप्ट् का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]