सदस्य वार्ता:अजीत कुमार तिवारी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अजित जी नमस्कार, महोदय आप ने इंद्रकील पर्वत को हटाने का कारण दिया है कि उचित प्रमाण नहीं दिए गए, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया कि आपको किस तरह के प्रमाण चाहिए, पृष्ठ में महाभारत, शिवपुराण, एवं किरतार्जुनियम का आपको संदर्भ दिया । तो क्या इन ग्रन्थों के पन्नों, जिन पर ये लिखा गया, उन पन्नों की फोटो चाहिए ? या फिर हमने आपको जिन ग्रन्थों का संदर्भ दिया (जो आपके अनुसार ठीक नहीं है) इनका आप खुद अध्ययन करोगे? इस पृष्ठ को कैसे पुनर्स्थापित करें इस के लिए हमारा मार्गदर्शन करें। मेरी आप से प्रार्थना है कि कृपया इस पेज को गंभीरता से ले। और सच्चाई क्या है इसको जानने का प्रयाश करें। इस काम के लिए जो भी मेरी जिम्मेदारी होगी मै करूंगा। धन्यवाद आपके जबाव का इंतजार करूंगा। सुरेन्द्र सिंह बर्तवाल।

अनुक्रम

सामूहिक चर्चा के लिए चौपाल[संपादित करें]

अजीत जी, सबसे पहले तो आपके विकिया योगदान के लिए आपके प्रति सम्मान प्रकट करता हूँ। एक अनुरोध है कि सदस्य वार्ता पृष्ठ दो व्यक्तियों के पारस्परिक संवाद के लिए है। सामूहिक चर्चा के लिए चौपाल उपयुक्त स्थल है। कृपया इसका ध्यान रखें। - अनिरुद्ध  वार्ता  16:49, 17 जून 2012 (UTC)

माफी चाहूँगा अनिरुद्ध जी। यह मैंने किसी पूर्वाग्रह-दुराग्रह से ग्रस्त होकर नहीं किया है। अभी सीखने की आरंभिक अवस्था में हूँ, इसलिए कई मूलभूत तकनीकी गलतियाँ हो रहीं हैं। आगे से ध्यान रखूँगा। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 18:48, 17 जून 2012 (UTC)

Working Man's Barnstar.png अनवरत कार्य हेतु बार्नस्टार
आपके मूल्यवान और अनवरत योगदान हेतु यह बार्नस्टार आपको मेरी ओर से दिया जा रहा है।
--भवानी गौतम (वार्ता) 16:20, 27 जून 2012 (UTC)
रामसर अभिसमय सर्वथा विकिपीडिया के उपयुक्त लेख है। उल्लेखनियता का सांचा हटा दिया गया है। अनिरुद्ध  वार्ता  14:33, 3 जुलाई 2012 (UTC)

बायोम वाले लेख में बदलाव[संपादित करें]

नमस्ते तिवारी जी, मैंने आपके द्वारा किये गए कुछ बदलावों को वापिस बदला है - कृपया वार्ता:बायोम देख लें और वहीँ इसपर बातचीत भी कर सकते हैं। धन्यवाद! --Hunnjazal (वार्ता) 19:58, 4 जुलाई 2012 (UTC)

तिवारी जी, विकिपीडिया:अच्छे लेख लिखने के सुझाव के लेखन शैली के बिंदु ४, ५, ६ भी मेरी कही बात की पुष्टि करते हैं -
  • बिंदु ४ से - "हिन्दी विकिपीडिया पर लेख रोज़मर्रा की सामान्य हिन्दी अर्थात खड़ीबोली (हिन्दुस्तानी अथवा हिन्दी-उर्दू) में लिखे जाने चाहिये। हालाँकि तकनीकी तथा विशेष शब्दावली हेतु शुद्ध संस्कृतिनष्ठ हिन्दी के ही प्रयोग की संस्तुति की जाती है।" अर्थात: तकनीकी तथा विशेष शब्दावलियों में शुद्ध संस्कृतिनष्ठ हिन्दी ज़रूर प्रयोग होती है, लेकिन हिन्दी विकिपीडिया पर लेख रोज़मर्रा की सामान्य हिन्दी का प्रयोग करें।
  • बिंदु ५ से - "अंग्रेजी का उपयोग आवश्यक होने पर ही करना चाहिये यदि उसके समकक्ष शुद्ध हिन्दी शब्द उपलब्ध न हो अथवा बहुत कठिन एवं सामान्यतया प्रयोग में न आने वाला हो।" हालांकि लेख की पूरी परिभाषा ही बिना अंग्रेज़ी में लिखी है।
  • बिंदु ६ से - "हमेशा लेख की पहली एक या दो पंक्तियाँ इसकी परिभाषा (किसी मानक शब्दकोष या अन्य विकिपीडिया से) या उपयुक्त परिचय देते हुये लिखें।" लेख में सबसे पहला शब्द साधारणतः शीर्षक ही होना चाहिए जिसके बाद उसकी परिभाषा होनी चाहिए। बिलकुल ऐसा ही है।
ध्यान दें कि किसी भी भाषा कि विकिपीडिया पर नीतियाँ साधारण रोज़मर्रा की सामान्य भाषा प्रयोग करने पर ज़ोर देती हैं और पाठ्यपुस्तक की भाषा से दूर रहने का आदेश देती हैं। अब आपके डाले शब्द देखिये - "समान पर्यावरणीय दशाओं वाले क्षेत्रों में भौतिक पर्यावरण (स्थल, जल, वायु, मृदा आदि) के साथ उसमें पाये जाने वाले समस्त पादप एवं जन्तु समुदाय के सम्यक अध्ययन के क्षेत्र को कहते हैं।" आप ही बताएँ, जब आप अपने परिवार के सदस्यों से या मित्रों से साधारण बात करते हैं तो क्या इस तरह के शब्द बोलते हैं -
  • "देखो माँ, बग़ीचे के समस्त पादप हरे हैं।"
  • "नहीं, उस जंगल में पर्यावरणीय दशाएँ अनुकूल नहीं हैं।"
नहीं करते होंगे। इसीलिए वि:भारीशब्दनहीं जैसे नियम बने हैं। विकिपीडिया का ध्येय रोज़मर्रा की भाषा में ज्ञानकोष बनाना है। रोज़मर्रा की भाषा पर पक्ष लेकर उसे इस तरफ़ या उस तरफ़ धकेलना नहीं। यदि इसपर और प्रशन हों तो बेझिझक पूछिए। मैं हर विकिसदस्य के कार्य का सम्मान करता हूँ और यहाँ आपके योगदान का भी प्रशंसक हूँ। --Hunnjazal (वार्ता) 08:37, 5 जुलाई 2012 (UTC)

एक विषय पर दो लेख[संपादित करें]

अजीत जी, मैंने देखा कि आप भारत के नागरिकों का मौलिक अधिकार लेख में प्रलक्षित सुधार कर रहें थे। फ़िर मैंने पाया कि यहाँ पर भारत में मूल अधिकार शीर्षक का लेख भी है। क्या ये दोनों लेख एक ही विषय पर तो नहीं? मुझे इस बात का ज्ञान नहीं कि भारत में फंडामेंटल राइट्स को क्या बोलते हैं। आप देखलें कि लेख एक ही विषय पर हैं या नहीं और अगर एक ही विषय पर हों तो पर्याप्त बदलाव करके उचित शीर्षक वाले लेख के साथ दूसरे का विलय कर दें, धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:01, 12 जुलाई 2012 (UTC)

आपकी टिप्पणी[संपादित करें]

अजीत जी, आपके द्वारा चौपाल पर दी गई टिप्पणी का उत्तर में यहाँ दे रहाँ हूँ क्योंकि वो अनुभाग विशेष परियोजन के लिए है और मैं वहाँ विषय से हट कर बात नहीं करना चाहता। सबसे पहले रही आपकी सरल भाषा के प्रयोग की बात। विकिपीडिया एक ज्ञानकोष है और इसका मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा आम जनता के बीच जाना है। यह स्वभाविक है कि विज्ञान से सम्बन्धित लेख में विज्ञान सम्बन्धी शब्दावली का प्रयोग होगा परन्तु इसका यह अर्थ नहीं की आम शब्दों के लिए भी कठिन या कम प्रचलित शब्दों का प्रयोग हो। इसमें ज्यादा अच्छी तरह से यहाँ समझा रखा है। रही बात मेरे द्वारा प्रयोग में लाए गए "प्रलक्षित" शब्द कि तो आपको बता दूँ कि आपसी वार्ता में विकिपीडिया सदस्य पर आसान या अधिक प्रचलित शब्दों के प्रयोग का नियम लागू नहीं होता परन्तु हाँ, अगर दूसरा सदस्य इन शब्दों को समझने में असमर्थ है तो वह कह सकता है कि इन शब्दों को प्रयोग न किया जाए। विकिपीडिया पर आपसी संवाद में उस भषा का प्रयोग करना चाहिए जो दोनों पक्षों को समझ आए और अगर आपको मेरे द्वारा प्रयोग में लाई गई भाषा समझ नहीं आई तो मैं उसके लिए क्षमा मांगता हूँ और वचन देता हूँ कि आगे से आपसे केवल सरक भाषा में ही वार्ता करूँगा। परन्तु इसका यह अर्थ नहीं कि आप लेखों में भी कठिन शब्दावली का प्रयोग करें चूँकि लेख पढ़ने वाला पाठक किसी से निवेदन नहीं कर सकता कि उसे सरल भाषा में पाठ पढ़ना है। दो सम्पादकों के बीच तो समझ बन सकती है कि आपस में केवल सरल या किसी भी प्रकार कि भाषा के प्रयोग किया जाएँ परन्तु यह समझ लेख के पाठक और लेख के सम्पादकों में बनना मुश्किल है।

अब बात आपके सबाल्टर्न अध्ययन लेख कि। जिसे आप "बेधड़क हटा[ना]" बोल रहें है वह एक विकिपीडिया प्रबंधक के दायित्व के अंतर्गत आता है। आप नए है इसलिए यहाँ के नियम-दिशानिर्देश से अधिक परिचित नहीं हैं परन्तु पृष्ठ हटाने की नीति के व6 नियम अनुसार साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन वाले लेखों को हटा दिया जाता है और यह लेख इस ब्लॉग से बना हुआ था। अब आप मुझे बताए कि क्या कानून का पालन करना गलत है? कॉपीराइट उल्लंघन एक गैरकानूनी कार्य है। जब मुझे इसका बोध ही नहीं कि यह लेख आपके अपने ब्लॉग से लिया गया है तो उस स्थिति में मेरे पास क्या रास्ता था? और जब मुझे इसका ज्ञान हुआ कि आप ही सम्बन्धित ब्लॉग के संचालक हैं तो मैने लेख को पुनः वापस ला दिया। इसे आप "बेधड़क" काम बोलते हैं? नियम-दिशानिर्देश का पालन करना, कानून का सम्मान करना आपकी नजर में "बेधड़क" काम करना है? "विलियम ने मुझे वार्ता पर सूचना तक नहीं दी।" किसी भी कॉपीराइट उल्लंघन वाले लेख को हटाते वक्त सूचना नहीं दी जाती क्योंकि इसे जल्द से जल्द हटाया जाता है। "विषय ही उल्लेखनीय नहीं लग रहा था" किस ने कहा कि विषय उल्लेखनीय नहीं लग रहाँ था मुझे? मैने लेख हटाते वक्त कारण दिया था "व6ल. साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन – लेख: http://ajitkumartiwari.blogspot.in/2012/02/blog-post.html", इसमें कहाँ मैने कहा है कि लेख उल्लेखनीय था या नहीं?

यह अब स्वभाविक है कि मेरे और आपके विचारों में असमानता है। मैं यहाँ व अपने असल जीवन में भी हर कार्य कानून व नियम-दिशानिर्देश का पालन करता हूँ, अगर यह आपकी दृष्टि में गलत है तो मैं कुछ नहीं कर सकता। हाँ अगर कभी मैं कोई कार्य नियमों का पालन करते हुए न करूँ तो अवश्य मुझ पर फटकार लगाएँ, धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:38, 13 जुलाई 2012 (UTC)

अजीत जी, उत्तर देने में काफ़ी लेट हो गया परन्तु कुछ परिस्थितियाँ ही ऐसी पड़ गईं थी। खैर, सर्वप्रथम आपसे यह निवेदन करूँगा कि वार्ता जहाँ पर कि गई हो उसे वही पर सीमित रखें, ऐसा मेरे वार्ता पृष्ठ के सबसे ऊपर सूचित भी किया गया है। ऐसा करने से पुरालेख में वार्ता की प्रासंगिकता बनी रहती है। दूसरा, आप यह तो बिल्कुल ही न सोचें कि आपके द्वारा दी गई असहमति से मेरे मन में आपके प्रति कोई सम्मान में कमी आई है या मैं इसे गलत तरीके से ले रहाँ हूँ। मैं आपका सम्मान करता हूँ और पूरी आशा रखता हूँ कि आप हिन्दी विकिपीडिया को अपना अमूल्य योगदान हमेशा देते रहेंगे। तीसरा, कृपया मुझे चौपाल की उस वार्ता का लिंक देने का कष्ट करें जिसमें मैंने आपके उस लेख की उल्लेखनीयता पर शंका जाहिर कि थी ताकि अगर मैंने ऐसा किया था तो मैं इस विषय पर और अपने कार्य पर आत्मचिंतन कर सकूँ। मैं भी बातचीत को गंभीर बनाना उचित नहीं समझता परन्तु आपको और मेरो को लम्बे समय तक यहाँ कार्य करना है इस प्रकार अगर हमारे मन में एक-दूसरे के प्रति अगर कोई बात है तो हमें उसे साफ़ कर लेना चाहिए ताकि भविष्य में इससे मनमुटाव की नौबत न आए। मैं हर विकिपीडिया सदस्य को अपना मित्र समझता हूँ और आप जैसे हिन्दी के शुद्ध रूप का ज्ञान रखने वाले सम्मानीय सदस्य का तो सच्चे मन से आदर भी करता हूँ। मेरा आपसे बस यही निवेदन है कि अगर आपको मेरे से कोई थोड़ी बहुत भी शिकायत है तो कृपया बताएँ ताकि अगर मेरे में कोई कमी हो तो मैं उसे पूरा कर सकूँ। भविष्य में भी मैं आपसे यही आशा रखूँगा कि जब भी हमारे बीच कोई मतभेद उत्पन्न हो भी तो हम उसे आपसी वार्ता द्वारा सुलझाएँ, धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 03:57, 17 जुलाई 2012 (UTC)

स्तालिन या स्टालिन[संपादित करें]

तिवारी जी, मेरा रूस आना-जाना रहा है और मैं ज़रा-बहुत रूसी लिख-बोल भी लेता हूँ। आपकी बात सही है - Сталин को स्तालिन कहना ज़्यादा ठीक है। लेकिन यह भी ध्यान रहे कि बहुत से रूसी 'ट' और 'त' में अधिक अंतर नहीं रखते और अक्सर 'ट' भी कह देते हैं, इसलिए स्टालिन भी पूरा ग़लत नहीं कहा जा सकता। --Hunnjazal (वार्ता) 14:49, 16 जुलाई 2012 (UTC)

रजा बनाम राजा[संपादित करें]

प्रिय अजीत कुमार तिवारी जी! कृपा करके इस लेख में आप बार-बार रजा को राजा (किंग) मत बनाइये। वर्तनी की दृष्टि से उर्दू में इसे "रे+अलिफ+जीम+हे" ही लिखा जाता है परन्तु चूँकि यह हिन्दी विकीपीडिया है अत: हिन्दी में इसे रज: (विसर्ग हटाने पर) रजा ही लिखना मेरी दृष्टि से उचित होगा। और अधिक स्पष्टीकरण के लिये उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा प्रकाशित उर्दू हिन्दी शब्दकोश देख सकते हैं। धन्यवादडॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:08, 22 जुलाई 2012 (UTC)
आपके दृष्टिकोण से किसी का नाम नहीं बदल जाएगा। मेरे बनाने से तो वो राजा बन नहीं जाएंगे, आप बेशक अपनी रजा पूरी कर लें। ख़ैर, आप कुछ बेहतर ही कर रहे हैं। उसी पर ध्यान केंद्रित करें। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 08:15, 22 जुलाई 2012 (UTC)
मेरे मित्र! मेरी इच्छा-अनिच्छा का कोई प्रश्न ही नहीं है। "रजा परवेज़ अशरफ़" शब्द का हिन्दी में अर्थ है "प्रतिष्ठित कुल की इच्छा"। शायद यही सोचकर उनके माता पिता ने यह नाम रखा होगा। मैंने इस शब्द का व्युत्पत्ति सहित अर्थ मुहम्मद मुस्तफ़ा खाँ 'मद्दाह' के उर्दू-हिन्दी शब्दकोश (पृष्ठ ५६६, ३७१ व २८) से जाँच-परख कर ही रजा परवेज़ अशरफ़ के नाम से नया पन्ना बनाया था इसके अतिरिक्त मेरी कोई दूसरी मंशा नहीं थी। मुझे उम्मीद है मेरी बात को आप या कोई भी अन्यथा नहीं लेगा बस इतना-सा निवेदन मैं अवश्य करूँगा। आपका ही- डॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:50, 22 जुलाई 2012 (UTC)

असम विश्वविद्यालय[संपादित करें]

अजित जी, आपने असम विश्वविद्यालय के उपकुलपति का नाम बदल दिया था, मैंने उसे दुबारा वही कर दिया है। दरअसल आपने जिस सन्दर्भ के कारण नाम बदला है, उसका अद्यतन नहीं किया गया था। सोमनाथ दासगुप्ता नये उपकुलपति हैं, जिन्होंने २७ जून २०१२ को ही पद ग्रहण किया है [[1]] धन्यवाद -Rahul07 (वार्ता) 14:39, 27 जुलाई 2012 (UTC)

धन्यवाद राहुल जी। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 15:55, 27 जुलाई 2012 (UTC)

विकिपरियोजना खगोलशास्त्र की मासिक सहकार्यता[संपादित करें]

विकिपरियोजना खगोलशास्त्र की मासिक सहकार्यता में भाग लेने के लिए आप आमंत्रित हैं!
Q space.svg नमस्कार साथी विकिपीडियन! मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि विकिपरियोजना खगोलशास्त्र की मासिक सहकार्यता की शुरुआत हो गई है और मुझे लगता है कि आप इसका हिस्सा बनना चाहेंगे! हमारे परियोजना पृष्ठ को देखें और अगर आप खगोलशास्त्र में रुचि रखते हैं तो अपना नाम परियोजना के मुख्यपृष्ठ पर लिख के इससे जुड़े।
मुझे आशा है कि आप इस महीने की सहकार्यता का हिस्सा बनेंगे! - <>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता

विकिपरियोजना भारतीय इतिहास[संपादित करें]

Flag of India.svg श्री अजीत कुमार तिवारी जी, आपके योगदान भारतीय इतिहास सम्बन्धित लेखों के लिए शुक्रिया। मुझे लगता है कि आप विकिपरियोजना भारतीय इतिहास के हिस्सा बनना चाहेंगे। हमारे परियोजना पृष्ठ को देखें और अगर आप भारतीय इतिहास में रुचि रखते हैं तो अपना नाम यहाँ जोड़ें। शुक्रिया। British Indian Empire 1909 Imperial Gazetteer of India.jpg

--फ़ाराह् देसाईं खान** (वार्ता) 19:21, 11 अगस्त 2012 (UTC)

Hello[संपादित करें]

Hi can you help with this article, I would greatly appreciate peace and blessings: बासीलीक वर्जिन कैंडेलेरिया.--81.36.222.137 (वार्ता) 13:26, 25 अगस्त 2012 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए विकिपीडिया:चौपाल पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:14, 4 नवम्बर 2012 (UTC)

Hey ajit kumar, I had added a content under MAnto hindi page. But now it's removed. Can you tell me why that contain removed? Darshan26official (वार्ता) 11:53, 29 अगस्त 2018 (UTC)

नमस्ते[संपादित करें]

नमस्कार, कृपया आप मुझे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में सुधार करने में मदद कर सकते हैं: मारिया डी लियोन.--81.36.123.103 (वार्ता) 18:07, 6 जनवरी 2013 (UTC)

नीलामी घर[संपादित करें]

नमस्ते अजीत जी! मैने आपके लिये एक 'नीलामी घर' नामक श्रेणी बना दी है जिसे मैने आपके द्वारा बनाए अति-उत्तम क्रिस्टी'ज़ लेख में लगा दिया है। यह विधिपूर्वक अन्य श्रेणियों की उपश्रेणी भी बना दी गई है। यदि मैं आपकी कोई अन्य सहायता कर सकूँ तो आपकी सेवा में सदैव हाज़िर हूँ। भाषा कड़ियाँ लगाना भी अब विकिडाटा के प्रयोग से बहुत आसान हो गया है। अब किसी भी लेख में इसे लगाने की ज़रूरत नहीं। केवल इसके सम्बन्धित विकिडाटा पृष्ठ में हिन्दी का लेख दर्ज करने से ही यह चल पड़ते हैं। --Hunnjazal (वार्ता) 06:27, 29 मार्च 2013 (UTC)

अन्तरविकि कड़ी[संपादित करें]

अजीत जी, विकिमीडिया फाउंडेशन ने एक नई विकि परियोजना की शुरुआत कर दी है जिसका नाम विकिडेटा है। अब लेखों में आपको अन्तरविकि कड़ियाँ लगाने की कोई आवश्यकता नहीं। अब आप सीधा विकिडेटा पर जा कर लेख के सम्बन्धित पृष्ठ पर कड़ी दे सकते हैं और वह कड़ी सभी विकि जिन पर विषय से सम्बन्धित लेख हैं वहाँ नज़र आएगी। उदहारण के लिए कबीर पंथ लेख में आपको अंग्रेज़ी विकि की कड़ी देने की कोई आवश्यकता नहीं थी क्योंकि मैने विकिडेटा पर कबीर पंथ के आइटम (वहाँ लेख को आइटम कहा जाता है) पर हिन्दी विकि के कबीर पंथ की कड़ी दे दी थी।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:51, 27 अप्रैल 2013 (UTC)

ध्यानाकर्षण के लिए धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 14:54, 27 अप्रैल 2013 (UTC)

विचारधारा[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए Hindustanilanguage के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

Hindustanilanguage (वार्ता) 15:42, 27 अप्रैल 2013 (UTC).

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (बातें) 23:44, 15 अगस्त 2013 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए विकिपीडिया:स्वतः परीक्षित अधिकार हेतु निवेदन#अजीत कुमार तिवारी पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (बातें) 18:05, 16 अगस्त 2013 (UTC)

thanks for remove my acount bab RAHUL SAINI SARAGTHAL (वार्ता) 19:45, 20 जनवरी 2018 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:01, 17 अगस्त 2013 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:00, 23 अगस्त 2013 (UTC)

विकिपरियोजना:लीलावती की बेटियाँ[संपादित करें]

अजीत जी, कई भारतीत भाषा विकिपीडियाओं पर विकिपरियोजना:लीलावती की बेटियाँ सक्रिय रूप से चल रही है और कई सदस्य ज़ोर-शोर से योगदान कर रहे हैं। इस सिलसिले में हिन्दी विकिपीडिया पर भी एक विकिपरियोजना पृष्ठ मौजूद है। आपसे निवेदन है कि इस विकिपरियोजना में आप जो भी योगदान कर सकते हैं, कीजिये ताकि विज्ञान के क्षेत्र में प्रसिद्ध भारत की सुपुत्रियों को हमारी ज्ञानकोष में सही स्थान मिले। यदि आप व्यस्त हों, तो कृपया यह सन्देश इस विषय में रुचि रखने वाले सदस्य तक यह सन्देश तक पहुँचा दीजिये। धन्यवाद।

सन्देश (पूर्ण)[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए श्रेणी वार्ता:Biography with signature पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:19, 13 सितंबर 2013 (UTC)

हिंदी दिवस सम्मान[संपादित करें]

Ashoka Chakra.svg अशोक चक्र
हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में एक हिंदी प्रेमी की ओर से- हिंदी विकिपीडिया में उल्लेखनीय योगदान के लिए विशेष सम्मान।

-- मनोज खुराना (वार्ता) 05:57, 14 सितंबर 2013 (UTC)

धन्यवाद मनोज जी। आशा है कि हम सभी साथ मिलकर एक बेहतर हिंदी विकि बनाने में योगदान कर सकेंगे। शुभकामना सहित। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 07:22, 14 सितंबर 2013 (UTC)

विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/गयासुद्दीन गाजी‎[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/गयासुद्दीन गाजी‎ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

भिखारी ठाकुर का चित्र[संपादित करें]

अजीत कुमार तिवारी जी, नमस्ते। आप देख सकते हैं कि ये चित्र लाइसेंसरहित हैं। अतः ये कभी भी हटाए जा सकते हैं। मुझे भी आज याद नहीं कि मैने इन्हें कहाँ से प्राप्त किया था। अच्छा यह होगा कि आप कहीं से वैध लाइसेंसयुक्त चित्र प्राप्त करें और यथेष्ट स्थान पर लगाएँ।-- अनुनाद सिंहवार्ता 07:45, 20 सितंबर 2013 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए विकिपीडिया:चौपाल#दोहरी नीति विवाद पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

सिद्धार्थ घई (वार्ता) 19:34, 22 सितंबर 2013 (UTC)

इनपुट प्रणाली प्रश्न[संपादित करें]

कृपया वि:चौपाल#इनपुट प्रणाली प्रश्न पर टिप्पणी दें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 09:26, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)

rugby union world cup[संपादित करें]

please offer you views on RWC i have given my views on चौपाल. Sushilmishra (वार्ता) 03:46, 3 नवम्बर 2013 (UTC)

आंगेला मैर्केल में सुधार[संपादित करें]

नमस्ते अजीत जी, आपने आंगेला मैर्केल पृष्ठ पर भाषा सुधार और विकिफ़ाई करने के टैग लगाये हैं। क्या आपका निकट भविष्य में इसे सुधारने की योजना है? मुझे लगता है इसके पिछले तीन सम्पादनों को पूर्ववत करके पुनः लिखना आसान होगा। इस पृष्ठ को विकिफाई करना आसान नहीं रहेगा। फ़िर भी यदि आप इसे विकिफ़ाई करने के इच्छुक हो तो मुझे कोई आपति नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:43, 4 नवम्बर 2013 (UTC)

ध्यानाकर्षण के लिए धन्यवाद संजीव जी। यदि मैं सुधार करूँगा तो नये सिरे से या पूर्ववत करके ही करूँगा। ऐसे पृष्ठों पर विकिफाई का टैग उन सदस्यों के लिए है जिनको ऐसे अनुवाद से समस्या नहीं है लेकिन कुछ सुधार करने की इच्छा रखते हैं। फिलहाल आप इस लेख की समीक्षा (पुनरीक्षण) कर सकते हैं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 15:44, 5 नवम्बर 2013 (UTC)
अजीत जी, आपकी बात ठीक है कि पृष्ठ में ऐसी सामग्री जोड़ने वाले लोगों को मोका देना चाहिए लेकिन ये आईपी सम्पादन है जिसे उस आई पी से लोग लिख तो देते हैं लेकिन कभी भी सुधारते नहीं हैं। यदि एक माह तक ऐसे सम्पादन को रखा जाता है तो यह ध्यान से भी हट जाता है। अतः मुझे लगता है इस तरह के आईपी सम्पादनों को रखने से अच्छा है कि उन्हें हटा दिया जाये। हाँ यदि कोई सदस्य ऐसा करता है तो उसे जरूर एक सप्ताह का समय दिया जा सकता है। फिर भी आपका उत्तर मेरे लिए लाभदायक होगा। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:06, 5 नवम्बर 2013 (UTC)
आपकी बात बिल्कुल सही है। बेमतलब की सामग्री से लेख बढ़ाने से तो बेहतर है कि लेख छोटे किन्तु सार्थक रहें। ऐसे संपादन चाहे आईपी से हों अथवा सदस्य खातों से, उचित समय सीमा के बाद पुनरीक्षण से गुजरने ही चाहिए। टैग इसलिए भी लगा देता हूँ कि इनपर ध्यान बना रहे। अभी तक आपका प्रबंधकीय कार्य बेहतरीन रहा है, कृपया इसे यथावत जारी रखें और हमें भी सचेत करते रहें। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 18:14, 5 नवम्बर 2013 (UTC)

श्रेणी:भारतीय राज्यों के राजपाल पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:भारतीय राज्यों के राजपाल को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

गलती से निर्मित, वर्तनी अशुद्ध

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं। अजीत कुमार तिवारी वार्ता 19:12, 5 नवम्बर 2013 (UTC)

Rugby Union World Cup[संपादित करें]

it has been noted that you are repeatedly reverting edits on page Rugby Union World Cup i would like you too please go thru the dicussion on चौपाल about this page before you repeat with you edit reverting spree. The community has reached a concencus on the type of edits to be made on this page to please stick to it. Sushilmishra (वार्ता) 19:52, 6 नवम्बर 2013 (UTC)

संदेश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए विकिपीडिया:चौपाल पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

Sushilmishra (वार्ता) 08:34, 8 नवम्बर 2013 (UTC)

Sir mai apny village ke bary m likhna chahata hoo kuchh about Kripanidhan Gupta (वार्ता) 16:29, 25 नवम्बर 2017 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, अजीत कुमार तिवारी जी। आपके लिए विकिपीडिया:पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:00, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

बृज कुमार नेहरू की वर्तनी[संपादित करें]

नमस्ते अजीत जी, वार्ता:बृज कुमार नेहरू पर वर्तनी से सम्बंधित एक चर्चा चल रही है। यदि आप उचित वर्तनी के सम्बंध में सुझाव दो तो निर्णायक स्थिति में पहुंचा जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:14, 21 नवम्बर 2013 (UTC)

मदनलाल वर्मा 'क्रान्त' लेख पर आपके द्वारा लगाये गये टैग[संपादित करें]

तिवारीजी! नमस्कार! आपका ध्यान उपरोक्त लेख की ओर दिलाना चाहता हूँ। कृपया इस लिंक को देखें अंगार और श्रृंगार के कवि: 'क्रान्त'जी ('Krant' M.L.Verma) मेरे विचार से लेख में कुछ भी प्रचारात्मक नहीं है बल्कि तथ्य ही दिये हैं वह भी संक्षेप में। लेख से टैग हटायें। वैसे मैंने लेख के वार्ता पृष्ठ पर भी यह संदेश छोड दिया है। **219.64.189.226 (वार्ता) 17:13, 15 जनवरी 2014 (UTC)

ईसा पूर्व वर्ष लेखों को हटाने पर चर्चा[संपादित करें]

नमस्कार,

तीन हज़ार एक ईसा पूर्व से लेकर नौ हज़ार ईसा पूर्व पर बने हिन्दी विकिपीडिया लेखों को हटाने हेतु चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/८००० ईसा पूर्व पर प्रारम्भ की गयी है। आपसे सविनय निवेदन है की कृपया इस चर्चा में भाग लें ताकि चर्चा को सर्वसम्मति से पूर्ण कर इन लेखों को हटाने/रखने पर निर्णय लिया जा सके। धन्यवाद।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 07:39, 6 मार्च 2015 (UTC)

एक अत्यंत सामयिक विषय पर आपका लेख[संपादित करें]

अजीत जी, नमस्कार! मैं आपको "इंडियाज़ डॉटर" लेख लिखने के बधाई देना चाहूँगा। कुछ समय पूर्व मैं WeAreWikipedia नामक ट्विट्टर खाते को क्यूरेट कर रहा था। वहाँ पर मैंने हिन्दी विकिपीडिया में हो रहे योगदानों तथा कई विकि-मामलों की चर्चा की थी। इसमें आपके योगदान की भी चर्चा शामिल है।आप यहाँ इसका एक स्क्रीनशॉट देख सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:37, 22 मार्च 2015 (UTC)

सायकिल के लिए हिन्दी शब्दावली[संपादित करें]

नमस्ते अजीत जी, मैंने हिन्दीय में साइकिल का एक चित्र अपलोड किया है। आप यह चित्र File:Bicycle diagram-hi.svg पर देख सकते हो। इसमें मैंने स्पैनी चित्र File:Bicycle diagram-es.svg का अनुवाद करने का प्रयास किया है। कृपया शब्दावली की जाँच कर लें। आवश्यक हुआ तो सम्बंधित शब्दों का अनुवाद तुरन्त सुधार दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:37, 26 अप्रैल 2015 (UTC)

नमस्ते संजीव जी। देर से जवाब देने के लिए माफी चाहूँगा। उक्त पृष्ठ देख लिया है। शब्दावलियाँ ठीक हैं। फिलहाल इससे बेहतर अनुवाद मुझे नहीं सूझ रहा। कुछ बेहतर ध्यान में आया तो भविष्य में सुधारा जा सकता है। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 03:45, 29 अप्रैल 2015 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Original Barnstar Hires.png मौलिक बार्नस्टार
विभिन्न पृष्ठों में वर्तनी सुधार एवं उनके शीर्षक सुधारने में आपके कार्यों को देखकर अति-प्रसन्नता हुई। उसे देखते हुये यह बार्नस्टार दे रहा हूँ। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:27, 15 मई 2015 (UTC)

विकि-सम्मेलन २०१६ में हिंदी विकिपीडिया सदस्यों का मनोज खुराना जी के नेतृत्व में आसफ़ बरतॉव जी से मिलना और हिन्दी विकिपीडिया की सहायता का प्रस्ताव[संपादित करें]

(यह केवल एक मसौदा है, आपके सुझावों के पश्चात इसे चौपाल पर रखा जा सकता है)

विकि-सम्मेलन २०१६ में हिन्दी विकिपीडिया की और से निम्न लिखित सदस्य शामिल थे:

  1. मनोज खुराना
  2. अजीत कुमार तिवारी
  3. नेहाल दवे
  4. राजु सुथार
  5. सय्यद मुज़म्मिलुद्दीन

सम्मेलन के दौरान यह सदस्यगण विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी आसफ़ बरतॉव से मिलकर विभिन्न हिंदी विकिपीडिया की समस्याओं पर चर्चा की (सदस्यों का देश-व्यापी स्थानों पर रहना, हिन्दी विकिपीडिया पर सामग्री की कमी और गूगल-खोज परिणामों का प्रभाव, विभिन्न कार्यक्रमों में हिन्दी विकिपीडिया के लिए अलग बजट का न होना, आदि)। यह चर्चा ६ अगत २०१६ को ४ से साढ़े ६ बजे के बीच हुई।

सदस्यों की बातें सुनने के पश्चात आसफ़ जी ने इन बातों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की:

१) एक वर्ष के समय में सक्रिय हिन्दी विकिपीडिया सदस्यों की पाँच बैठकों/ सम्मेलनों के लिए विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। यह सहायता सदस्यों के सभी यात्रा-खर्च (जिसमें फ़्लाइट का भी प्रावधन है), रहने, भोजन और समारोह स्थल के खर्च को पूरा करेगा । इस सन्दर्भ में हिंदी विकिपीडिया सदस्यों से विस्तृत प्रस्ताव और कार्य को क्रियांवित करने के लिए समुदाय की एक टीम का होना आवश्यक है जिसके सदस्यों की जिम्मेदारियाँ तय होने चाहिए। इसका लक्ष्य सदस्यों को पास लाना तथा हिन्दी विकिपीडिया को और आगे बढ़ाने की रणनीति बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

२) भारत में विकिपीडिया शिक्षा कार्यक्रम (Wikipedia Education Program) में हिन्दी विकिपीडिया को सम्मिलित करने के प्रयासों को समर्थन देने अथवा इसके लिए सक्रिय सदस्यों के सभी यात्रा-खर्च की सहायता का आश्वासन दिया गया (वर्तमान रूप से कलकत्ता और बनारस विश्वविद्यालयों में ऐसे कार्यक्रम चलाने पर चर्चा की गई) ।

३) सामग्री-सुधार के प्रयास के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के लिए धन उपलब्ध करने की भी बात की गई थी। प्रतियोगिता में उत्तम योगदान करने वालोँ को टी-शर्ट के वितरण अथवा उल्लेखनीय योगदान करने वालों को विशेष तथा बहुमूल्य पुरस्कार देने की बात कही गई थी (पुरस्कार घोषित करने से पहले सदस्यों को विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन से एक बार बात करना होगा)।

४) हिन्दी विकिपीडिया को लोकप्रिय तथा जनता के बीच पहुँच को सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल सेवा प्रदानकर्ताओं के माध्यम से बिल्ट-इन हिन्दी विकिपीडिया एप्प मौजूद रखने के प्रयास के लिए आसफ़ बरतॉव से अपील की गई थी जिसपर उन्होंने इस पर विचार करके जवाब देने की बात कही थी। आसफ़ जी ने यह जानना चाहा कि ऑफ़लाइन परियोजना किविक्स हिन्दी पर कितनी प्रभावी है।

२०१४ के भारत से विचार-विमर्श कार्यक्रम के दौरान आसफ़ बरतॉव जी के आगे एक हिन्दी विकिपीडियन ने पावरपॉइन्ट प्रस्तुति रखी थी और पूछा था कि क्या यह किसी भी तरह सम्भव नहीं है कि स्पेन में विकिपीडिया की चर्चा हो और स्पैनिश विकिपीडिया पर बात न हो या जापान में विकिपीडिया की चर्चा हो और जापानी विकिपीडिया पर बात न हो ? पर भारत में आप तेलुगु, उडिया, आदि विकिपीडियाओं पर अधिक बात करते हैं, इन परियोजनाओं के विकास के लिए पैसा देते हैं परन्तु हिन्दी को हम नज़रअंदाज़ करते हैं। इसपर उनकी प्रतिक्रिया थी कि इन समुदायों की बातें इसलिए मान ली गई हैं क्योंकि इसके सदस्य आगे आकर उनसे मिले हैँ, जबकि हिन्दी के अधिकांश सदस्य आगे नहीं आते। उन्होंने गत वर्ष आयोजित हिन्दी विकि सम्मेलन से सम्बन्धित बैठक के सुझाव को स्वीकृत किया था और इसके पश्चात रिपोर्ट भी माँगी थी , जो उन्हें दिखा दी गई थी। इससे आसफ़ जी के प्रभाव, निर्णायक व्यक्तित्व और हिन्दी के प्रति सहानुभूति का पता चलता है। अब ऊपर के १-४ पॉइन्ट्स अब हमारे हाथ में है। यदि सही रणनीति बने तो हम हिन्दी विकिपीडिया को नई ऊँचाइयों तक ले जा सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 20:47, 14 अगस्त 2016 (UTC)

मुज़म्मिल जी, आपके उपर्युक्त प्रस्ताव पर मेरी सहमति है। एक दो बाते हैं जो मैं स्पष्ट करना चाहूँगा। पहली बात तो यही है कि कोई भी मीटिंग या सम्मेलन हो तो उसका बुनियादी मसौदा और बाद का निष्कर्ष बेहद जरूरी हो जाता है। आसफ़ बर्तोव के उस सलाह से सहमत हूँ कि एक समुदाय के तौर पर हमें और भी परिपक्व और एकजुट होकर काम करने की जरूरत है। निजी तौर पर भी हम सभी एक दो सदस्यों को सक्रिय तौर पर जोड़ पाएँ तो यह कम महत्वपूर्ण काम नहीं है। सामग्री सुधार के लिए प्रतियोगिता वाली योजना मुझे पसंद आई और उसी के पुरस्कार वितरण के अवसर को मिलने का जरिया बनाना भी अच्छा विचार लगा। दूसरी बात है कि विकिपीडिया एजुकेशन प्रोग्राम को लेकर पहले मैं व्यक्तिगत पहल करूँगा। जिन दो विश्वविद्यालय का नाम प्रस्तावित है वहाँ के विभाग से मिलने का प्रयास करूँगा। इसी महीने के आखिर में कलकत्ता जा रहा हूँ तो पहल वहीं से करूँगा। विश्वविद्यालय का मुख्य विभाग साथ देगा तो ठीक है वरना अपने कॉलेज से ही शुरुआत करुँगा। अन्य विश्वविद्यालयों के अपने शिक्षक मित्रों को भी जोड़ने का प्रयास करूँगा। अगर थोड़ी भी सफलता मिलती है तो फिर उसके विस्तार के लिए विकिमीडिया फाउंडेशन से संस्थागत मदद ली जाएगी। फिलहाल आप प्रस्ताव रखिए और समुदाय के अन्य साथियों, सहयोगियों के सुझाव लीजिए। मेरी तरफ से आपको हर संभव सहयोग मिलेगा। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 12:27, 15 अगस्त 2016 (UTC)
धन्यवाद कि आपने मसौदे को पढ़ा और मूल रूप से इससे सहमत हैं। राजु जी भी इससे सहमत हैं। अब मनोज जी और नेहाल जी की प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा हूँ। यदि तुरंत मिले तो अभी चौपाल पर यह रिपोर्ट सब की चर्चा और जानकारी के लिए रख देता हूँ। अन्यथा मुझे कुछ दिन प्रतीक्षा करना होगा।--मुज़म्मिल (वार्ता) 14:00, 15 अगस्त 2016 (UTC)
@NehalDaveND और Manojkhurana: जी, यदि इस रिपोर्ट पर आप लोगों को कुछ कहना हो तो कृपया कल तक यहाँ या फिर मेरी वार्तापृष्ठ पर कहिए। धन्यवाद!--मुज़म्मिल (वार्ता) 17:14, 15 अगस्त 2016 (UTC)
मैं भी सहमत हूँ । ॐNehalDaveND 11:17, 16 अगस्त 2016 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Editors Barnstar Hires.png सम्पादक बार्नस्टार
आपका योगदान वास्तव में बहुत ही उत्तम है इस कारण आपको मेरी ओर से छोटा सा उपहार । Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 10:53, 15 अगस्त 2016 (UTC)
धन्यवाद राजु इस बार्नस्टार के लिए। वैसे हमारे स्टार तो आप ही हैं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 12:30, 15 अगस्त 2016 (UTC)

दायित्व विस्तार हेतु प्रश्न[संपादित करें]

नमस्ते अजीत जी, हाल के संपादनों की जाँच करते हुए मैंने देखा कि आप ने काफ़ी सारे उत्पातजनक बदलावों को प्रत्यावर्तित करके विकिपीडिया पर बर्बरता रोकने का कार्य किया है। यदि आपके पास पुनरीक्षक और रोलबैकर अधिकार हों तो ये कार्य आप और अधिक बेहतर ढंग से कर पायेंगे और इनके साथ आपके द्वारा किये प्रयावार्तनों से वे बदलाव जाँचे हुये भी चिह्नित हो सकेंगे और उन्हें किसी अन्य पुनरीक्षक को दुबारा नहीं जाँचना पड़ेगा। प्रस्ताव का कारण यह भी कि आप हमारी विकि के न सिफ विश्वसनीय सदस्य हैं बल्कि पुराने और सर्वथा योग्य सदस्य भी हैं। अगर इजाज़त हो तो आपका नामांकन पुनरीक्षक दायित्व हेतु करना चाहूँगा। प्रत्युत्तर की प्रतीक्षा में ! त्यम् मिश्र बातचीत 20:11, 16 अगस्त 2016 (UTC)

कृपया इसे मेरा भी निवेदन समझें। मैं भी इसी ओर सोच ही रहा था। --अनामदास 04:02, 17 अगस्त 2016 (UTC)
दायित्व विस्तार के अंतर्गत आपको पुनरीक्षक और रोलबैकर अधिकार हेतु मेरा भी निवेदन स्वीकार करें, क्योंकि यह विकिपीडिया के हित में होगा। --माला चौबेवार्ता 04:47, 17 अगस्त 2016 (UTC)
आप सभी के सरोकारों का शुक्रिया। मुझे स्वीकार है। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 04:51, 17 अगस्त 2016 (UTC)
धन्यवाद अजीत जी ! नामांकन पर एक औपचारिक स्वीकृति व्यक्त करें। @Anamdas और Mala chaubey: जी को भी धन्यवाद। --त्यम् मिश्र बातचीत 09:07, 18 अगस्त 2016 (UTC)

अनचाहे सम्पादन[संपादित करें]

नमस्ते अजीत जी, मैं आपका ध्यान एक सम्पादन-त्रुटि की तरफ दिला रहा हूँ। हालांकि यह त्रुटि किसी भी सदस्य से हो सकती है अतः इसे यहाँ लिख रहा हूँ जिससे इस सन्देश को पढ़ने वाला पाठक भी ऐसी त्रुटि से बचने का प्रयास करे। सम्पादन करते समय अनचाहे क्लिक से बचने का प्रयास करें अन्यथा इस तरह के सम्पादन हो जाते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:19, 22 अगस्त 2016 (UTC)

संजीव जी नमस्कार। मुझे ऐसी गलतियाँ करके बहुत खीझ होती है। कई बार मोबाइल से संपादन करते समय ऐसी गलती हो जाती है। आगे से इसका ध्यान रखूँगा। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 06:35, 22 अगस्त 2016 (UTC)

इस्पातिका पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ इस्पातिका को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व7 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व7 • साफ़ प्रचार

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें केवल प्रचार है, चाहे वह किसी व्यक्ति-विशेष का हो, किसी समूह का, किसी प्रोडक्ट का, अथवा किसी कंपनी का। इसमें प्रचार वाले केवल वही लेख आते हैं जिन्हें ज्ञानकोष के अनुरूप बनाने के लिये शुरू से दोबारा लिखना पड़ेगा।

यदि आप इस विषय पर लेख बनाना चाहते हैं तो पहले कृपया जाँच लें कि विषय उल्लेखनीय है या नहीं। यदि आपको लगता है कि इस नीति के अनुसार विषय उल्लेखनीय है तो कृपया लेख में उपयुक्त रूप से स्रोत देकर उल्लेखनीयता स्पष्ट करें। इसके अतिरिक्त याद रखें कि विकिपीडिया पर लेख ज्ञानकोष की शैली में लिखे जाने चाहियें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

 श्री सनम कुमार 20:17, 21 सितंबर 2016 (UTC) @ShriSanamKumar: यह आरंभिक प्रायोगिक पृष्ठ था। शीघ्र हटा दीजिए। धन्यवाद।-- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 02:20, 22 सितंबर 2016 (UTC)

तिबारी जी[संपादित करें]

नमस्कार,आपका और मेरा फेसबुक पर मित्रता सम्पर्क टूट गया है आप से मुझे लेखन कार्य मे सहायता चाहिए({जसीम अली अंसारी} (वार्ता) 14:23, 1 अक्टूबर 2016 (UTC))

@J ansari: नमस्कार, किसी भी तरह की सहायता के लिए आप निःसंकोच संपर्क करें। पिछले महीने निजी और अकादमिक कारणों से व्यस्त और विकिपीडिया से दूर था। अब मैं यहाँ नियमित मिलूंगा आपको। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 03:11, 4 अक्टूबर 2016 (UTC)

धन्यावाद्[संपादित करें]

Sir, Thank you very much for your support at the Multi Lingual Workshop--Drcenjary (वार्ता) 11:57, 9 अक्टूबर 2016 (UTC)

श्रेणी:आंदोलन पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:आंदोलन को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व5 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व5 • ख़ाली पृष्ठ

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें कोई सामग्री नहीं है, और न ही किसी पुराने अवतरण में थी।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

Satdeep Gill (वार्ता) 16:13, 13 जनवरी 2017 (UTC)

Share your experience and feedback as a Wikimedian in this global survey[संपादित करें]

  1. This survey is primarily meant to get feedback on the Wikimedia Foundation's current work, not long-term strategy.
  2. Legal stuff: No purchase necessary. Must be the age of majority to participate. Sponsored by the Wikimedia Foundation located at 149 New Montgomery, San Francisco, CA, USA, 94105. Ends January 31, 2017. Void where prohibited. Click here for contest rules.

श्रेणी:जिंदल समूह पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:जिंदल समूह को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व5 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व5 • ख़ाली पृष्ठ

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें कोई सामग्री नहीं है, और न ही किसी पुराने अवतरण में थी।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:08, 14 जनवरी 2017 (UTC)

श्रेणी:समाधियाँ पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:समाधियाँ को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व5 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व5 • ख़ाली पृष्ठ

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें कोई सामग्री नहीं है, और न ही किसी पुराने अवतरण में थी।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

स्वप्निल करम्बेलकर (वार्ता) 14:29, 14 जनवरी 2017 (UTC)

श्रेणी:सरकारी बॉण्ड पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:सरकारी बॉण्ड को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व5 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व5 • ख़ाली पृष्ठ

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें कोई सामग्री नहीं है, और न ही किसी पुराने अवतरण में थी।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

स्वप्निल करम्बेलकर (वार्ता) 14:31, 14 जनवरी 2017 (UTC)

श्रेणी:सांस्कृृतिक भूगोल पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:सांस्कृृतिक भूगोल को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व5 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व5 • ख़ाली पृष्ठ

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें कोई सामग्री नहीं है, और न ही किसी पुराने अवतरण में थी।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

स्वप्निल करम्बेलकर (वार्ता) 14:44, 14 जनवरी 2017 (UTC)

Your feedback matters: Final reminder to take the global Wikimedia survey[संपादित करें]

(Sorry for writing in English)

SVG revert[संपादित करें]

नमस्ते अजीत कुमार तिवारी, your reverts are absolutely pointless (you give also no comment, I'm also not a vandal)। This are only redirects. Perhelion (वार्ता) 02:34, 16 दिसम्बर 2017 (UTC)

ठीक है मैं वापस कर दूंगा। मुझे समीक्षा में कोई सकारात्मक बदलाव नहीं दिखा इसलिए वापस कर दिया। Redirect की जानकारी के लिए धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 02:40, 16 दिसम्बर 2017 (UTC)
@Perhelion: आप vandal नहीं हैं बल्कि मेरी जानकारी कम थी। आपके संपादन पूर्ववत किए गए। संपादन जारी रखें। धन्यवाद -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 02:50, 16 दिसम्बर 2017 (UTC)
जब किसी सम्पादन में कुछ नकारात्मक नहीं हुआ हो तो उसको (कुछ विशिष्ट परिस्थितियों को छोड़कर) नहीं हटाना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:47, 20 दिसम्बर 2017 (UTC)
जी, मैं इसका यथासंभव ध्यान रखता हूँ। आगे भी ध्यान रखूंगा। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 03:29, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)

आपके हस्ताक्षर[संपादित करें]

आपके हस्ताक्षर में आप के नाम की कडी User:अजीत कुमार तिवारी को जाती है। उसे बदल के User:अजीत कुमार तिवारी करें। Dharmadhyaksha (वार्ता) 04:31, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)

धन्यवाद। पुनर्निर्देशित कर दिया है। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 07:35, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)
नमस्ते अजीत जी, अपने हस्ताक्षर में जहाँ आप अक्षर मोटे करने हेतु [[स:अजीत कुमार तिवारी|'''अजीत कुमार तिवारी''']] लिखे हैं वहाँ '''[[स:अजीत कुमार तिवारी|अजीत कुमार तिवारी]]''' लिखें या और बेहतर है कि <b>[[स:अजीत कुमार तिवारी|अजीत कुमार तिवारी]]</b> का प्रयोग करें। जो अनुप्रेषण आपने बनाया है उसे "शीह परीक्षण" कर दें। --SM7--बातचीत-- 08:21, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)
ठीक है। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 08:27, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)
@SM7: जी, अनुप्रेषित सदस्य पृष्ठ को शीघ्र हटाएं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 08:35, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)
हाँ पर आपके वर्तमान हस्ताक्षर का बोल्ड रूप : <b>[[स:अजीत कुमार तिवारी|<span style="text-shadow:gray 3px 3px 2px;"><font color="red"><sup></sup>अजीत कुमार तिवारी</font></span>]]</b><sup>[[सवा:अजीत कुमार तिवारी|<font color="green"> वार्ता</font>]]</sup> यह होगा। --SM7--बातचीत-- 08:47, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)
बोल्ड न भी हो तो कोई बात नहीं। जो भी ठीक लगे कर दीजिए। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 08:55, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)

कुछ आवश्यक विकिनीतियाँ[संपादित करें]

नमस्ते अजीत जी, आप तीन माह के लिए हिन्दी विकिपीडिया पर प्रबन्धक चुने गये हैं। इस समय में आपके पास प्रबन्धकों वाले सभी अधिकार रहेंगे और आपके लम्बे अनुभव के आधार पर मुझे ऐसा नहीं लगता कि आप इसमें कोई भूल करेंगे। फिर भी मैं कुछ जानकारी एकबार पुनः लिख देता हूँ जिससे गलती की सम्भावना कम रहे।

  • यदि आप ट्विंकल काम में लेते हैं तो शीह-नामांकन करते समय ध्यान रखें कि पृष्ठ सीधे ही हट न जाये, प्रबन्धकों के ऐसा नामांकन करने पर पृष्ठ हट जाता है। आप अपनी ट्विंकल वरियतायें वि:TWPREFS पर बदल सकते हो।
  • अन्य विकिपीडिया से कुछ आयात करते समय सभी साँचों वाले विकल्प को न चुनें, ऐसा करने पर हमारे यहाँ बहुत अधिक अव्यवस्था फैल सकती है और उसे सुधारना वर्तमान प्रबन्धकों के लिए आसान नहीं है।
  • यदि कोई पृष्ठ हटाने के नियम में मिले तो उसे सीधे न हटायें, उसको उचित श्रेणी में नामांकित करें। जिससे निष्पक्षता बनी रहे।

इसके अतिरिक्त अगले तीन माह के लिए शुभकामनायें। मैं चाहता हूँ ये अधिकार आप आगे भी बनाये रखो और सक्रिय योगदान के साथ विकिपीडिया पर अपनी उपस्थिति को बढ़ाते रहो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:46, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)

धन्यवाद संजीव जी। मैं सभी नियमों का यथासंभव पालन करूंगा। कोई समस्या या भ्रम की स्थिति बनी तो सलाह कर लूंगा। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 12:50, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)

बधाई[संपादित करें]

प्रबंधक के लिए चुने जाने पर ढेर सारी शुभकामनाएं। उम्मीद है आप इस अधिकार को तीन महीने के बाद भी आगे बढ़ाएंगे और आपकी सक्रियता बनी रहेगी।--आर्यावर्त (वार्ता) 04:59, 22 दिसम्बर 2017 (UTC)

धन्यवाद। मैं कोशिश करूँगा। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 06:50, 22 दिसम्बर 2017 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Administrator Barnstar Hires.png प्रबन्धक बार्नस्टार
प्रबन्धक बनने पर आपको ढेर सारी शुभकामनाएं। उम्मीद है आप इस अधिकार को तीन महीने के बाद भी आगे बढ़ाएंगे और आपकी ऐसी ही सक्रियता बनी रहेगी। राजू जांगिड़ (वार्ता) 11:55, 22 दिसम्बर 2017 (UTC)

सहायता चाहिए[संपादित करें]

@अजीत कुमार तिवारी:जी: नमस्ते, मुझे समझ नही आता के एक साथ २-२ प्रष्ठ कैसे बन जाते हैं. और मुझे विलय करना भी नही आता. पहले तो दोगुनी मेहनत हो जाती है दूसरा कोई न कोई 'प्रष्ठ हहेच' शुरू कर देता है. कृपया मेरी सहायता कीजिये. Shypoetess (वार्ता) 19:00, 28 दिसम्बर 2017 (UTC)

परेशान न हों आप। पृष्ठ दो नहीं बनते बल्कि वे अनुप्रेषित होते हैं। संसथान की जगह संस्थान लिखें। विलय मैं कर दूंगा। बस आगे से उस लेख पर संपादन करें जो अधिक स्पष्ट शीर्षक वाला हो। संदर्भ युक्त लेख रखें तो हहेच से बच सकते हैं। किसी भी समस्या के लिए बेहिचक संपर्क करें। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 19:10, 28 दिसम्बर 2017 (UTC)
धन्यवाद, मेने तो बिना गाज़ियाबाद वाला शीर्षक बनाया था पता नही दूसरा प्रष्ठ कहाँ से आ गया. आगे से और ध्यान रखूंगी. Shypoetess (वार्ता) 19:25, 28 दिसम्बर 2017 (UTC)
मैंने ही कर दिया था। चूंकि ऐसे नाम वाले संस्थान कई होते हैं, इसलिए स्थान जोड़ दिया। फिलहाल विकिडाटा के अनुसार नाम पूर्ववत कर दिया है। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 19:29, 28 दिसम्बर 2017 (UTC)
@Shypoetess: जी, एक सुझाव यह भी है कि लेख से कोई भी टैग हटाने से बचें। जैसे अंग्रेजी वाले लेख से आपने टैग हटाया वैसा न करें। आवश्यक लगे तो लेख के वार्ता पृष्ठ पर चर्चा करें। संपादन जारी रखें। शुभकामनाएं और धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 19:38, 28 दिसम्बर 2017 (UTC)
@अजीत कुमार तिवारी: जी, मैंने ज़रूरी बदलाव कर दिए थे तो लगा के टैग्स हटा सकते हैं. २०११ के लगे टैग्स थे. अब तक किसी ने नही हटाये थे. मुझे पता नही था कि ये एक बड़ी गलती है और हवन के चक्कर में हाथ भी जल सकते हैं. सुझाव एवं शुभकामनाएं दोनों के लिए धन्यवाद. Shypoetess (वार्ता) 19:52, 28 दिसम्बर 2017 (UTC)

ट्विंकल के प्रयोग में सावधानी[संपादित करें]

नमस्ते अजीत जी, मैंने पहले भी आपको इस बात से अवगत करवाया था। एकबार पुनः लिख रहा हूँ: कृपया अपनी ट्विंकल की वरियताओं को बदलें, इसके लिए आप एक बार वि:TWPREFS पर क्लिक करें। ऐसा नहीं करने की स्थिति में आपके ट्विंकल नामांकन स्वतः ही हट जाते हैं जबकि प्रबन्धक सामान्यतः प्रबन्धक बनने के बाद भी पृष्ठों को शीह-नामांकित ही करते हैं, सीधे हटाते नहीं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:04, 29 दिसम्बर 2017 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, मैंने वरीयता उसी सुझाव के बाद बदल दी थी। नामांकन के बाद मैनुअली हटाता हूँ। जो लेख प्रचार, परीक्षण या उत्पातपूर्ण लगते हैं उन्हें ही तुरंत हटाता हूँ। हालांकि लेख कैसे भी हों अब सीधे नहीं हटाऊंगा। ध्यान रखूंगा, धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 11:12, 29 दिसम्बर 2017 (UTC)

हटाये गए पृष्ठ का वार्तापृष्ठ[संपादित करें]

नमस्ते अजित जी। कृपया हटाये गए पृष्ठ का वार्तापृष्ठ भी हटा दें जैसे कि वार्ता:नमन मिश्रा। धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 05:14, 3 जनवरी 2018 (UTC)

जी ठीक है। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 05:38, 3 जनवरी 2018 (UTC)

अजित जी आपने मेरे संगठन का पेज हटा दिये क्यों ? कारन जान सकता हु!


विश्व हिन्दू रक्षा संगठन। श्री रामनवमी पर्व के पावन शुभ अवसर पर अप्रैल 2014 में परम पूज्य संत श्री सुमित्रा नंदन स्वामी जी महाराज के द्वारा सस्थापना किया गया। स्वामी जी ने भारत के हर जगह कोने-कोने गली-गली से देशभक्त और क्रांतिकारी नवयुवकों को एकत्रित कर विश्व हिन्दु रक्षा संगठन की स्थापना की ।अपने कड़ी लगन दृढ़ निश्चय और कड़ी परिश्रम से मात्र कुछ वर्षों के कम समय में ही विश्व हिन्दु रक्षा संगठन ने भारत के हिन्दू भाइयो का विश्वास प्राप्त किया है। जिसका विस्तार राजस्थान के सभी जनपदों के सभी इकाईयों में शूरू हुआ, और आज विश्व हिन्दू रक्षा संगठन भारत के हर राज्य में है। सुमित्रानन्दन स्वामी(संस्थापक/संरक्षक) संगठन का कार्य संगठन के उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए संचालित किये जाने वाले कार्यक्रम 1.सदस्यता अभियान चलाना - (सदस्यता आवेदन फार्म भरना) 2. अपने सभी हिन्दू भाइयो को जागरूक करना और संगठित करना, 3.कार्यकर्ता सम्मेलन, 4.हिन्दू सम्मेलन, 5 हिन्दू चेतना रैली, 6. गौ रक्षा, 7.गौ सेवा, 8.दहेज प्रथा पर रोक लगाना, 9.सबको साक्षर करना, 10.स्वच्छ भारत, 11.भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाना 12.अनाथ और असहाय बुजुर्गों और विकलांगो की सेवा करना और उनकी सहायता करना, उनके खाने पीने का ख्याल रखना, उनका सही इलाज करवाना, उन्हें अपने साथ रखना| संगठन के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निष्ठावान एवम् अनुशासित कार्यकर्ता विश्व हिन्दु रक्षा संघटन की ताकत हैं। अपने रोज के दैनिक जीवन की व्यस्तता से थोड़ा सा समय निकाल कर राष्ट्र के प्रति आप निम्न प्रकार से योगदान देकर हमसे जुड सकते हैं।1.तन-मन-धन से संगठन के सदस्य को विचार धारा के प्रति निष्ठावान, संगठन के प्रति समर्पित तथा नेतृत्व के प्रति अनुशासित बनाना ही परम् उद्देश्य है।हमारे इस हिन्दू राष्ट्र के अभियान में संगठन का साथ दे। ref: www.vhrs.org.in

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Administrator Barnstar Hires.png प्रबन्धक बार्नस्टार
हिंदी विकिपीडिया पर सक्रिय प्रबंधक के रूप में आपका कार्य मुझे बहुत अच्छा लगा। Sandman Girl (वार्ता) 08:40, 14 जनवरी 2018 (UTC)

HI[संपादित करें]

Trophy.png PLZZ DO NOT DELETE MY ARTICLE
PLZZZ APROVE MY ARTICLE Vishal Singh akbarpur (वार्ता) 03:43, 20 जनवरी 2018 (UTC)

भाविक अलंकार[संपादित करें]

Hello. How are you. You revered my edit from भाविक अलंकार. Why should we keep this type of article which do not give any information about topic. Wikctionary is the better place for it, I think. --Gazal world (वार्ता) 19:58, 13 फ़रवरी 2018 (UTC) Gazal world (वार्ता) 19:58, 13 फ़रवरी 2018 (UTC)

आपके शीह नामांकन[संपादित करें]

नमस्ते अजित जी,
आपने कभी कुछ लेखों का शीह नामांकन किया है। मुझे लगता है कि ये लेख नामित शीघ्र हटाने के मापदण्ड के तहत नहीं आते हैं। अर्थहीन नाम या संपूर्ण अर्थहीन सामग्री वालें पृष्ठ में केवल वहीं पृष्ठ आते हैं जिसका नाम उसिसुगडतीसु जैसा बिलकुल अर्थहीन हो और किसी भी भाषा में इस प्रकार का कोई शब्द न हो। या तो लेख का नाम भले ही अर्थसभर हो किन्तु लेख में सामग्री अर्थहीन शब्दों वाली हो। इतिहास में भी कोई अच्छा अवतरण नहीं होना चाहिए, तभी हटा सकते हैं। नामित लेख में चाहे विकि के लेख के अनुरूप भले ही नहीं है, जो भी सामग्री है ये अर्थसभर शब्दों में है। एक लेख आपने मशीनी अनुवाद के कारण शीह नामित किया है किन्तु वि:शीह के अनुसार जो भी विकल्प में पृष्ठ आते हो उन्हें ही शीघ्र हटाया जाता है। इसका मतलब ये भी नहीं कि उन्हें रखना चाहिए; परंतु उनको हहेच के लिए नामांकित करने चाहिए। आप से अनुरोध है कि कृपया पुनर्विचार करके उचित कार्यवाही करें। धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 11:30, 26 फ़रवरी 2018 (UTC)

@आर्यावर्त: जी, मेरी उक्त लेखों पर हहेच में कोई रुचि नहीं है। उक्त लेखों के लेखक सदस्य को एक संदेश दे दिया है। उनके एक लेख काउली एयरपोर्ट को थोड़ा सुधार कर उस पर से शीह भी हटाया है। मुझे अगर सामग्री पढ़कर कुछ अर्थ नहीं समझ आता तो वह मेरे लिए अर्थहीन ही है। आपको जो उचित लगता हो करें। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 11:41, 26 फ़रवरी 2018 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार अद्यतन[संपादित करें]

कृपया एकबार [2], [3] और [4] को भी देख लो। इनमें पहले बदलाव में मैंने चित्र को दायीं तरफ किया है, अनावश्यक रूप से गहरे (bold) किये गये शब्दों को गहरेपन से हटाया है; पुराने समाचार को (सबसे पुराने को) हटाया है क्योंकि साँचे में केवल ५ ही रखने हैं व एक पुराने हुक में चित्र को इंगित करते हुये कथन को हटाया है। दूसरी कड़ी में मैंने {{मुखपृष्ठ समाचार}} से हटाये गये पुराने समाचार को {{मुखपृष्ठ समाचार पूर्व}} नामक साँचे में डाल दिया है। इसके अतिरिक्त जो लेख मुखपृष्ठ पर आया है (यहाँ पर स्टीफन हॉकिंग) के वार्ता पृष्ठ पर समाचार से सम्बंधित सन्देश छोड़ा है जिसकी जानकारी आपको प्रबन्धकों के लिए निर्देश में मिल जायेगा। यह सन्देश मैं विकिपीडिया पर इसलिए लिख रहा हूँ जिससे भविष्य में भी नये प्रबन्धकों को इससे सहायता मिल सके।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:51, 15 मार्च 2018 (UTC)

धन्यवाद संजीव जी। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 12:46, 15 मार्च 2018 (UTC)

Request for name change[संपादित करें]

डिअर विकिपीडिया एडमिन सर

मैंने यह पेज बनाया है टिबड़ेवाल आकाश से बनाया है क्योंकि मनोज यह नाम विकिपीडिया पर ब्लाक किया गया है।

मनोज टिबड़ेवाल आकाश के नाम से पेज बनाने की की कोशिश में यह सन्देश लिख कर आ रहा है,

आपको इस पन्ने को बनायें की अनुमति नहीं हैं,निम्नलिखित कारण की वजह से:

नामपद "मनोज टिबरेवाल" निर्मित करने से प्रतिबंधित है। यह निम्नांकित ब्लैकलिस्ट प्रवेशिका से मेल खाता है: .*(मनोज|[Mm]anoj).*

आपसे अनुरोध है कि इस पेज का नाम'टिबड़ेवाल आकाश' से बदलकर'मनोज टिबड़ेवाल'आकाश कर दें। 2405:204:2187:5CC5:0:0:760:40AC (वार्ता) 18:33, 25 मार्च 2018 (UTC)

Share your experience and feedback as a Wikimedian in this global survey[संपादित करें]

WMF Surveys, 18:19, 29 मार्च 2018 (UTC)

Reminder: Share your feedback in this Wikimedia survey[संपादित करें]

WMF Surveys, 01:17, 13 अप्रैल 2018 (UTC)

Your feedback matters: Final reminder to take the global Wikimedia survey[संपादित करें]

WMF Surveys, 00:27, 20 अप्रैल 2018 (UTC)

हाय[संपादित करें]

हाय, क्या आप इस लेख को बेहतर बनाने में मेरी मदद कर सकते हैं? धन्यवाद जोसे डी एंचिएटा.--87.223.100.159 (वार्ता) 19:12, 28 मई 2018 (UTC)

संग्रामगढ प्रतापगढ के विषय में सूचना प्रकाशित करें ।[संपादित करें]

संग्रामगढ प्रतापगढ के विषय में सूचना प्रकाशित करें । विन्ध्य प्रकाश मिश्र (वार्ता) 17:45, 10 नवम्बर 2018 (UTC)

Deletion of my user page[संपादित करें]

Hello,

I had created my user page by looking at one of my senior's user page but now mine has been deleted. As per my understanding, each user has rights to create the user page as per there wish but mine has been deleted without mentioning the reason. It's my humble request for you to restore and let me know the mistake that i had done so that i correct. --Prasoon1840638 (वार्ता) 02:31, 3 दिसम्बर 2018 (UTC)

आवेदन[संपादित करें]

क्या आप कृपया करके मुझे बता सकते हैं कि मैं स्वतःपरीक्षित सदस्य बनने के लिए आवेदन कैसे कर सकता हूँ? Shaunak Chakraborty (वार्ता) 15:16, 10 दिसम्बर 2018 (UTC)

@Shaunak Chakraborty: जी, आप अच्छा संपादन कर रहे हैं जिसके लिए धन्यवाद। फिलहाल आपके संपादनों को जाँचने की आवश्यकता है। नये लेख बनाते समय उल्लेखनीयता, स्रोत और संदर्भों का ध्यान रखें। प्रचारात्मक और स्रोतहीन संपादन न करें। उसके बाद विकिपीडिया:स्वतः परीक्षित अधिकार हेतु निवेदन पर अपना नामांकन करें। नियमों का पालन करते रहें तो आपको स्वतः परीक्षित किया जा सकता है। --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 16:03, 10 दिसम्बर 2018 (UTC)