सदस्य वार्ता:Karam06

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
List of archives / पुरालेखों की सूची
  • मैं चर्चाओं को एक ही स्थान पर रखना चाहता हूँ। यदि आप यहाँ पर मेरे लिए कोई टिप्पणी छोड़ते हैं, तो सम्भतः मैं इसी पृष्ठ पर उसका उत्तर दूँगा - जो कि मेरी वार्ता पृष्ठ है ताकि चर्चा पूर्ण रूप में एक ही स्थान पर रहे।
  • मैं साधारण रूप से चर्चाओं को हटाता नहीं हूँ। मैं पुरालेख में जमा करता हूँ।
वर्तमान चर्चाएँ | पुरालेख 1

प्रिय Karam06, हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!

निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओं द्वारा लिखा जा रहा है।
कुछ भी लिखने से पहले कृपया सहायता के निम्नांकित पृष्ठों को ध्यान से पढ़ें:

किसी भी वार्ता/संवाद पृष्ठ, चौपाल या अन्य कहीं भी जहां सदस्यों के मध्य वार्ता होती है, पर अपना सन्देश छोड़ने के बाद अपना हस्ताक्षर अवश्य छोड़े। इसके लिए अपने सन्देश की समाप्ति पर --~~~~ लिख दें।

हम आशा करते है कि आपको विकिपीडिया से जुड़ने में आनन्द आएगा।


मझौली राज का विवरण कृपया मेरे मुताबिक जोड़ें[संपादित करें]

विकिपीडिया में हर जगह लिखा है कृ‌पया संपादन को आगे बढ़ा कर मद्दत करें कृपया संपादन को आगे बढ़ा कर मद्दत करें और जब मैं मेरी जो जानकारी है उसे मुख्य लेख में जोड़ने का कोशिश कर रहा हूं तो ऐसा लग रहा है कि आप लोगों को उसे सहि ढंग से मार्ग दर्शन करना चाहिए बल्कि उसे हटाने के लिए जल्दबाजी करते हैं। मैंने दो बार विवरण जोड़ा आपने बिना कुछ समझे बुझे दोनों बार हटा दिया ।जब मैंने लिखा इस इतिहास के विश्वसनीयता का मैं जिम्मेदारी लेता हूं तो आपने बात का बतंगड़ बना दिया और बताया कि ये जमिन का लेन देन नहिं है।क्या विकिपीडिया आप लोगों को नये लोगों से इसि तरह प्रतिक्रिया देने को सिखाते हैं ? मैं शिष्टता से बात कर रहा हूं तो आप भि शिष्टता से पेश आईये।आपका सम्पादन आगे बढ़ाने में मद्दत करना जिम्मेदारी है तो जिम्मेदारी निभाइये वरना प्रतिक्रिया मत दिजिए । आपका काम प्रोत्साहन देना है ना कि हतोत्साहित करना ।

जहां तक आपने जो लिंक भेजा है मैंने सब पढ़ लिया और मैं एक नया उप शिर्षक डाल के उस विवरण जोड़ने वाला हूं।

राजा विश्वसेन हमारे पुर्वज हैं और उनकि ८६औ पिढि ने मझौली राज का स्थापना किया था। हमलोग विशेन राजपुत हैं और हमारे बारे में किताब विशेन वंश बाटिका या विशेन वंश दर्पण या आइने ए अकबरी और ढेर सारे पुस्तक में छपा हुआ है लेकिन इन्टरनेट में उपलब्ध नहि है। इसलिए ये विवरण विकिपीडिया में जोड़ने का प्रयास कर रहा हूं। मैं हर चीज सिखने और जरूरत पड़ने पर मेरे विवरण का विश्वसनीयता का प्रमाण देने को तैयार हूं। धन्यवाद Pravin Singh (वार्ता) 10:57, 16 नवम्बर 2020 (UTC)

@Pravin Singh जी आप मुझे क्षमा करिएगा, मुझे आपसे इस तरह बात नहीं करनी चाहिए थी, मुझे आप पे विश्वास है, आप विकिपीडिया पर बेसक पृष्ठो को सम्पादित करें, और उसमे जानकारी डालिये, हम सभी विकिपीडिया सदस्य का काम पृष्ठो को बनाना, पृष्ठो की देखभल करना, बर्बरता को मिटाना, पृष्ठो में महत्वपूर्ण जानकारी डालना ,आप बेसक महत्वपूर्ण जानकारी डाले और विकिपीडिया को बढ़ाने मे मदद करें, हम आपके साथ है , आप जानकारी डालिये, अगर कोई बिना महत्वपूर्ण कारण के जानकारी हटाता है तो उसके ऊपर सख्त कारवाही होंगी, ये मेरा आपसे वादा है, मैं सबकी मदद करने के लिए हमेशा तात्पर्य रहता हूँ ।(धन्यवाद) Karam06 (वार्ता) 14:02, 16 नवम्बर 2020 (UTC)

सांस्कृतिक महत्व के प्राकृतिक दृश्य[संपादित करें]

इसमें कौन सी चीज अर्थहीन दिख रही जो यह लेख इस मापदंड के तहत शीह नामांकित किया है आपने?--SM7--बातचीत-- 07:19, 25 नवम्बर 2020 (UTC)

+ 1 यह आपको अर्थहीन किधर से दिखा?--SM7--बातचीत-- 07:30, 25 नवम्बर 2020 (UTC)
@SM7 जी नमस्कार , सांस्कृतिक महत्व के प्राकृतिक दृश्य मे क्या सही लग रहा आपको ना तो कोई सन्दर्भ ना कोई श्रेणी ना सही से लिखा गया है, अगर सही से लिखा गया होता तो मैं हटाने के लिए नामांकन ना करता, मैं मानता हूँ '"संस्कृत महत्व के प्रकृति दृश्य"' शब्द अर्थहीन नहीं है , मैं कोई अनपढ़ गवार नहीं हूँ, जो विकिपीडिया पर ऐसे हीं काम करने चले आएंगे, मैं एक पढ़ा लिखा भारत देश का जागरूक नागरिक हूँ, नहीं मैं विकिपीडिया पर बर्बरता कर रहा हूँ, अगर आपको मुझपे विश्वास ना हो तो कृपया आप मेरा योगदान देखे, और अगर लगे की मैं गलत कर रहा हूँ तो मुझे बताये, आप तो मुझसे ज्यादा अनुभवी है । (धन्यवाद) Karam मुझसे बात करेंमेरा योगदान 07:44, 25 नवम्बर 2020 (UTC)
शीह का मापदंड पढ़िए. वहाँ साफ़ लिखा है की अर्थहीन का क्या अर्थ होता है. अगर मापदंड समझ में नहीं आ रहे तो कृपया शीह करना बंद करें. व्यवहार आप अनपढ़ की तरह ही कर रहे हैं. --SM7--बातचीत-- 07:48, 25 नवम्बर 2020 (UTC)
पश्चिमी बनास नदी में क्या नॉनसेन्स है ?--SM7--बातचीत-- 07:52, 25 नवम्बर 2020 (UTC)


ठीक है @SM7 जी अब हम शीह नहीं करेंगे तबतक - जबतक हटाने की नीति को सही से समझ नहीं लेता, आप मुझे थोड़ा समय दीजिये , जिसे की मैं खुद को एक काबिल संपादक साबित कर सकूँ , मैं आपसे पहले भी कह चूका हूँ , जब हमने हटाने के लिए नामांकित किया था तो कोई जानकारी नहीं थीं बाद मेरे जानकारी डाला गया होगा , कृपया मेरा मार्गदर्शन करें (धन्यवाद) Karam मुझसे बात करेंमेरा योगदान 08:04, 25 नवम्बर 2020 (UTC)

इतिहास के कुछ गलत तथ्यों और अनुचित गलत तारीखों को बदलना आवश्यक है।[संपादित करें]

तथ्यों और अनुचित गलत तारीखों को बदलना आवश्यक है। आप एक बार इतिहास के राजाओं का जन्म तिथि, उनका शासन काल की पुष्टि कर लीजिये। मुझे यह सब करने की आवश्यकता नही है। धन्यवाद। Uttam Vijay Bedare (वार्ता) 02:49, 26 नवम्बर 2020 (UTC)

@Uttam Vijay Bedare: जी आप बार- बार आपने सदस्य पृष्ठ पर साफ प्रचार कर रहे है अशोक सम्राट बारे में तो , ऐसा अगर आप आपने सदस्य पृष्ठ अथवा प्रयोगपृष्ठ पर करेंगे तो विकिपीडिया के नीतियों का उल्लंघन मना जायेंगे , अगर आपने बारे मे या किसी और की जानकारी विकिपीडिया पर शेयर करेंगे तो वह साफ प्रचार अथवा वेब होस्ट के लिए विकिपीडिया का प्रयोग करना की श्रेणी में आयेगा और आपके सदस्य पृष्ठ को साफ प्रचार का नामांकन करके शीघ्र हटा दिया जायेगा, और अशोक सम्राट के विषय जानकारी के बारे में तो आप विकिपीडिया: चौपाल पर अपनी बात रख सकते है या प्रबंधक से आप इस विषय में बात कर सकते है, आपको यह बात याद रखनी होंगी अशोक सम्राट कि जो जानकारी आप इनके पृष्ठ के डलवाना चाहते है उसको और सही जानकारी के साथ सही संदर्भ के साथ उपलब्ध करना होगा, जिससे कि वह विकिपीडिया कि नीतियों पर खरी उतरे , कृपया आप वि:सपृनहीं देखे और पढ़े और अगली बारे से आपने सदस्य पृष्ठ पर साफ प्रचार और वेब होस्ट के लिए विकिपीडिया का प्रयोग करने से बचे । (धन्यवाद) Karam मुझसे बात करेंमेरा योगदान 03:17, 26 नवम्बर 2020 (UTC)

मैं चन्द्रगुप्त मौर्य के बारे में बात कर रहा हूँ।[संपादित करें]

मैं चन्द्रगुप्त मौर्य के बारे में बात कर रहा हूँ। Uttam Vijay Bedare (वार्ता) 03:22, 26 नवम्बर 2020 (UTC)

ठीक है @Uttam Vijay Bedare:जी, आप चन्द्रगुप्त मौर्य कि जो जानकारी

चन्द्रगुप्त मौर्य के लेख में जोड़ना चाहते है उसको, मेरे सदस्य वार्ता: पर उपलब्ध करा दे मैं डाल देता हूँ. (धन्यवाद ) Karam मुझसे बात करेंमेरा योगदान 03:30, 26 नवम्बर 2020 (UTC)

चन्द्रगुप्त मौर्य[संपादित करें]

चन्द्रगुप्त का जन्म ईसा पूर्व 340 में हुआ और मृत्यु ईसा पूर्व 297 में हुआ । इस अनुसार चन्द्रगुप्त की आयु 42-43 वर्ष होनी चाहिये।

चन्द्रगुप्त की पत्नी दुर्धरा का पिता का उल्लेख नही किया गया है। उसके पिता का नाम धनानंद था। Uttam Vijay Bedare (वार्ता) 03:43, 26 नवम्बर 2020 (UTC)

@Uttam Vijay Bedare: जी , मैं बिना सन्दर्भ के जानकारी नहीं जोड़ सकता (धन्यवाद) Karam मुझसे बात करेंमेरा योगदान 04:03, 26 नवम्बर 2020 (UTC)

विघटनकारी सम्पादन[संपादित करें]

Karam06 सैंथवार लेख के संवाद पृष्ठ पर सारी जानकारी दी गई है, अच्छा होता आप वहाँ पढ़ कर समझ जाते की यह संपादन मेरे द्वारा क्यों किया गया है। यह बताने का कष्ट करें कि यह संपादन विघटनकारी क्यों है? यह लेख का संदर्भ हिंदी विकिपीडिया प्रबंधक हिंदुस्थान वासी को दिया जा चुका है, तब मेरे संवाद पृष्ठ पर यह लिखने की क्या आवश्यकता आई? बिना स्त्रोत के लेखन को प्रमाणित नही किया जा सकता जिस वजह से सैंथवार में पुनः परिवर्तन करना होगा। अगर कोई आपत्ति है तो सैंथवार चर्चा पृष्ठ पर लिखे। Anony20 (वार्ता) 09:14, 28 नवम्बर 2020 (UTC)Anony20