सदस्य वार्ता:अनुनाद सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

प्रश्न[संपादित करें]

भाई आप राजपूत हो क्या,?42.106.198.126 (वार्ता) 09:29, 30 जुलाई 2021 (UTC)[उत्तर दें]

पुरानी वार्ता[संपादित करें]

ब्रेभ (ब्राउजर)[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी, आपने "ब्रेभ (ब्राउजर)" शीर्षक से एक लेख बनाया है। लेकिन मुझे लगता है कि इसका सही उच्चारण "ब्रेव" होगा। बंगाली में "व" की अनुपस्थिति के कारण वो इसे "भ" लिखते अथवा पढ़ते हैं जबकि मराठी में इसको "व्ह" पढते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:03, 10 अप्रैल 2021 (UTC)[उत्तर दें]

@संजीव कुमार: जी, इस लेख का नाम 'ब्रेव (ब्राउजर)' होना चाहिए। अधिकांश लोग 'ब्रेव' ही बोलते/समझते हैं। मैं इसे बदल देता हूँ।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 07:36, 11 अप्रैल 2021 (UTC)[उत्तर दें]

2021 Wikimedia Foundation Board elections: Eligibility requirements for voters[संपादित करें]

Greetings,

The eligibility requirements for voters to participate in the 2021 Board of Trustees elections have been published. You can check the requirements on this page.

You can also verify your eligibility using the AccountEligiblity tool.

MediaWiki message delivery (वार्ता) 16:32, 30 जून 2021 (UTC)[उत्तर दें]

Note: You are receiving this message as part of outreach efforts to create awareness among the voters.

आचार्य प्रशांत पृष्ठ का अवैध नामांकन[संपादित करें]

इस लेख को नहीं हटाना चाहिए, इसमें प्रचार जैसा ज़रा भी कुछ नहीं है।

प्रचार के विपरीत, इस लेख में कई ऐसी पंक्तियाँ है जो विषय की आलोचना करती हैं।

- जैसे की दैनिक जागरण से ली गयी पंक्ति में लिखा है: "क्योंकि आचार्य प्रशांत गहरे ध्यान के एक बहाव के साथ सोचते, बोलते और लिखते हैं - कई बार उन की गति के साथ चल पाना मुश्किल हो जाता है, और पाठक को पाठन की गति को थामना पड़ता है।"

- इसी तरह, डेली पायनियर से ली गयी पंक्तियों में लिखा है: "जानकारी की बेहतर संरचना और प्रस्तुति से पाठक के साथ बेहतर संबंध बनाने में मदद मिल सकती थी। पुस्तक का पहला भाग थोड़ा अधिक पांडित्यपूर्ण है।"

- इसी के साथ न्यूज़ नेशन से ली गयी पंक्तियों में लिखा है: "लेकिन कमज़ोर प्रस्तुति के कारण उनके प्रभाव का एक हिस्सा खो जाता है। पाठक को बिना किसी चेतावनी के सीधे विचार के गहरे पानी में गोता लगाने को कहा जाता है। पुस्तक शुरुआत में यह नहीं बताती कि किसका अनुसरण करना है, और पाठक को किताब से क्या उम्मीद रखनी चाहिए।"

'ल२. साफ प्रचार' नीति सिर्फ उन पृष्ठों पर लागू होती है जिनमें "केवल प्रचार" होता है और जो ज्ञानकोष के अनुरूप नहीं होते। इस पृष्ठ में प्रचार नहीं आलोचना है, और यह विश्वसनीय स्त्रोतों के कारण ज्ञानकोष के अनुरूप भी है। इसलिए, इस पृष्ठ पर 'ल२. साफ प्रचार' नीति को लागू नहीं किया जा सकता।

नीति कहती है: "इस मापदंड में वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें केवल प्रचार है, चाहे वह किसी व्यक्ति-विशेष का हो, किसी समूह का, किसी प्रोडक्ट का, अथवा किसी कंपनी का। इसमें प्रचार वाले केवल वही लेख आते हैं जिन्हें ज्ञानकोश के अनुरूप बनाने के लिये शुरू से दोबारा लिखना पड़ेगा। यदि लेख के इतिहास में कोई ऐसा अवतरण है जो कि पूर्णतया प्रचार नहीं था और जिसमें कुछ जानकारी ज्ञानकोश के अनुरूप भी थी, तो उन लेखों को इस मापदंड के अंतर्गत नहीं हटाया जा सकता, बल्की उन्हें उस अवतरण पर पूर्ववत कर दिया जाना चाहिए।"

क्रॉस-विकी-स्पैम का आरोप लगाकर पृष्ट को पहले हटाया गया था। लेकिन इस पृष्ट में ऐसे कोई स्त्रोत नहीं है जिन की वजह से पृष्ठ को पहले हटाया गया था। वर्तमान पृष्ठ विकिपिडिया मापदंडों पर खरा उतरता है; इसे अवश्य रखा जाए। Ujjwal (वार्ता) 22:58, 6 जुलाई 2021 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार। मैंने पिछले कुछ दिनों में अँग्रेजी एवं हिंदी - दोनों विकिपीडिया पर नीतियों को पढा। 'स्पीडी डिलिशन' यानि 'शीघ्र हटाने के लिए नामांकन' के नियम उदाहरण एवं चर्चा सहित देखे।

मेरा निष्कर्ष:

यह लेख एक वैध मापदण्ड के अंतर्गत नामांकित नहीं है! वह मापदण्ड इस लेख पर लागू ही नहीं होता।

यह लेख "साफ़ प्रचार" नहीं है। और इस लेख में मौजूद सभी लिंक्स विश्वनीय एवं सर्वोच्च अखबारों से हैं, जिनमें पत्रकारों ने अपने नाम बताए हुए हैं।

न ही 'ल.२ साफ प्रचार मापदण्ड' लागू हो रहा है और न ही 'क्रॉस विकी स्पैम।' नामांकन वापिस लिया जाए।

जिन दोनों ही मापदंडों पर इस लेख को नामांकित किया गया है वह वैध नहीं है - न ही "साफ प्रचार" और न ही "क्रॉस विकी स्पैम"।

लेख में या तो ज्ञानकोशीय जानकारी है, जो विश्वसनीय सन्दर्भों के साथ बताई गई है, या फ़िर दैनिक जागरण, डेली पायनियर और न्यूज़ नेशन में छपी विषय की तीन पुस्तकों की समीक्षा है, जिसमें से सिर्फ़ आलोचना की पंक्तियां लेख में डाली गईं हैं।

"साफ प्रचार" नहीं है।

और "लेख.2 साफ प्रचार" मापदण्ड केवल उन लेखों पर लगेगा जो "पूर्णतया या केवल प्रचार" हों, और जिन्हें ज्ञानकोश के अनुरूप बनाने के लिए मूलतः बदलना पड़े। यह नियम कहता है कि अगर विषय उल्लेखनीय है और लेख को बदल कर ठीक किया जा सकता है, तो हटाने की बजाए, ऐसा किया जाना चाहिए।

अगर लेख में प्रचार दिख रहा है तो बताएं कि कहां है प्रचार, और लेख में सुधार कर दें। एक उल्लेखनीय विषय के लेख को ऐसे डिलीट करके शीर्षक पूर्णसुरक्षित करना अति कठोर एवं नीति विरुद्ध कदम होगा।

जहां तक बात लेख के इतिहास की है। इसका सबसे पहले 2018 में हटाया गया था। तब विषय उल्लेखनीय नहीं थे, अब हैं। इसके बाद लेख कई महीनों तक विकिपीडिया पर रहा, और फिर क्रॉस विकी स्पैम कहकर हटाया गया। क्रॉस विकी स्पैम जिन कारणों से कहा गया था, वह कारण अब लेख के वर्तमान संस्करण में मौजूद ही नहीं हैं। तब हम इस इतिहास को क्यों उध्दृत कर रहे हैं। और अगर हम यह कह रहे हैं कि लेख 2018 में मिटाया गया, तो हम ये भी देखें कि लेख लगभग साल भर विकिपीडिया पर था भी।

नामांकन वापिस लें, या लेख को सुधार के साथ रखें।  Ujjwal (वार्ता) 22:58, 6 जुलाई 2021 (UTC)[उत्तर दें]

[Wikimedia Foundation elections 2021] Candidates meet with South Asia + ESEAP communities[संपादित करें]

Hello,

As you may already know, the 2021 Wikimedia Foundation Board of Trustees elections are from 4 August 2021 to 17 August 2021. Members of the Wikimedia community have the opportunity to elect four candidates to a three-year term. After a three-week-long Call for Candidates, there are 20 candidates for the 2021 election.

An event for community members to know and interact with the candidates is being organized. During the event, the candidates will briefly introduce themselves and then answer questions from community members. The event details are as follows:

  • Bangladesh: 4:30 pm to 7:00 pm
  • India & Sri Lanka: 4:00 pm to 6:30 pm
  • Nepal: 4:15 pm to 6:45 pm
  • Pakistan & Maldives: 3:30 pm to 6:00 pm
  • Live interpretation is being provided in Hindi.
  • Please register using this form

For more details, please visit the event page at Wikimedia Foundation elections/2021/Meetings/South Asia + ESEAP.

Hope that you are able to join us, KCVelaga (WMF), 06:32, 23 जुलाई 2021 (UTC)[उत्तर दें]

बाबू प्रसिद्ध नारायण सिंह पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, बाबू प्रसिद्ध नारायण सिंह को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/बाबू प्रसिद्ध नारायण सिंह पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

उल्लेखनीय नहीं

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:00, 9 अगस्त 2021 (UTC)[उत्तर दें]

Translation request[संपादित करें]

Hello.

Can you translate and upload the article en:Military history of Azerbaijan in Hindi Wikipedia? It does not need to be long.

Yours sincerely, Multituberculata (वार्ता) 19:04, 9 अगस्त 2021 (UTC)[उत्तर दें]

Thank you very much for the new article and all the best! Multituberculata (वार्ता) 08:15, 11 अगस्त 2021 (UTC)[उत्तर दें]

महाराजा पृथ्वीराज चौहान और राजा मिहिरभोज प्रतिहार जी के सम्बंध मे[संपादित करें]

अनुनाद जी कुछ लोग निरन्तर रूप से राजपूत महापुरूषो की जातियां बदल रहे हैं । कृपा करके गलत तथ्यो को ठीक करके पृष्ठ को पूर्णतया सुरक्षित करें । Anurag Singh sanu (वार्ता) 01:28, 17 अगस्त 2021 (UTC)[उत्तर दें]

उपाध्याय पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, उपाध्याय को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/उपाध्याय पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

मूल शोध।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।--SM7--बातचीत-- 07:15, 23 अगस्त 2021 (UTC)[उत्तर दें]

विकिमीडिया फाउंडेशन के वर्ष 2021 के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज़ के चुनावों में मतदान करना भूलिएगा नही[संपादित करें]

आपका अनुनाद सिंह,

यह संदेश आपको इसलिए भेजा जा रहा है क्योंकि आप विकिमीडिया फाउंडेशन के वर्ष 2021 के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज़ के चुनावों में मतदान करने के योग्य हैं। इस बार चुनाव 18 अगस्त, 2021 को शुरू होंगे और 31 अगस्त, 2021 को बंद होंगे। विकिमीडिया फाउंडेशन, हिन्दी विकिपीडिया जैसी परियोजनाओं का संचालन करता है और इसके संचालन की जिम्मेदारी बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज़ के हाथों में है। बोर्ड विकिमीडिया फाउंडेशन का निर्णय लेने वाला निकाय है। बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज़ के बारे में अधिक जानकारी यहां से प्राप्त करें

इस साल कम्युनिटी के वोटों के आधार पर चार सीटों का चयन किया जाएगा। इन सीटों के लिए दुनिया भर से 19 उम्मीदवार मैदान में हैं। बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज़ के वर्ष 2021 के उम्मीदवारों के बारे में अधिक जानकारी यहां से प्राप्त करें

कम्युनिटी के लगभग 70,000 सदस्यों को मतदान के लिए आमंत्रण दिया गया है। जिसमें आप भी शामिल हैं! मतदान केवल 31 अगस्त 23:59 UTC तक जारी रहेगी।

अगर आप पहले ही मतदान कर चुके हैं, तो मतदान करने के लिए धन्यवाद और कृपया इस ई-मेल को नज़रअंदाज़ करें। लोग केवल एक बार वोट कर सकते हैं, भले ही उनके पास कितने भी अकाउंट हों।

इस चुनाव के बारे में अधिक जानकारी यहां से पढ़ेंMediaWiki message delivery (वार्ता) 11:27, 26 अगस्त 2021 (UTC)[उत्तर दें]

ऐरिक्सन का मनोसामाजिक विकास सिद्धान्त पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ ऐरिक्सन का मनोसामाजिक विकास सिद्धान्त को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व6ल के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व6ल • साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन - लेख

इस मापदंड में वे सभी लेख आते हैं जो साफ़ तौर पर कॉपीराइट उल्लंघन हैं और जिनके इतिहास में उल्लंघन से मुक्त कोई भी अवतरण नहीं है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिनपर डाली गई सामग्री का कॉपीराइट स्वयं उसी सदस्य के पास है और सदस्य ने उसका पहला प्रकाशन किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत नहीं किया है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिन्हें किसी अन्य वेबसाइट अथवा ब्लॉग से ज्यों-का-त्यों अथवा बहुत कम बदलावों के साथ कॉपी-पेस्ट कर के बनाया गया है।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:30, 27 अगस्त 2021 (UTC)[उत्तर दें]

भगवती शरण मिश्र पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, भगवती शरण मिश्र को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/भगवती शरण मिश्र पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

उल्लेखनीय नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:34, 1 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]

'वीरेंद्र आस्तिक' पृष्ठ हटाए जाने के संबंध में[संपादित करें]

अनुनाद जी, नमस्कार। विकीपीडिया पर बड़ी मेहनत कर वीरेंद्र आस्तिक (उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान, लखनऊ से साहित्य भूषण से अलंकृत) पृष्ठ बनाया था। किन्तु कहीं किसी ने इस पृष्ठ को दुर्भावनावश तो नहीं हटा दिया है? कृपया विचार करें। ]])--अवनीश सिंह चौहान (वार्ता) 06:48, 18 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]

@अवनीश सिंह चौहान: जी, मैं तो यही कह सकता हूँ कि फिर से पृष्ट बना दीजिए और जब उसे हटाने का सन्देश मिले तो उसके बचाव के लिए तर्क दीजिए, उल्लेखनीयता प्रमाणित कीजिए।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 07:22, 18 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]
जी, पुनः पृष्ठ बनाने जा रहा हूँ। देखिएगा। --अवनीश सिंह चौहान (वार्ता) 09:44, 18 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]
नमस्कार सर, पृष्ठ अब पुनः बना दिया है। कृपया देख लीजिये और कोई सुधार हो तो कर दीजिये। अवनीश सिंह चौहान (वार्ता) 10:39, 18 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]
अब वीरेंद्र आस्तिक पृष्ठ हटाने की पुनः प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है > अवनीश सिंह चौहान (वार्ता) 05:40, 22 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]

बहस संवाद पृष्ठ पर जारी है --अवनीश सिंह चौहान (वार्ता) 07:33, 24 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]

सितंबर 2021[संपादित करें]

विकिपीडिया पर आपका स्वागत है। संभवतः आपकी ऐसी मंशा नहीं थी, परन्तु आपने आपके द्वारा निर्मित एक पृष्ठ गंगाबाई (कवि ), से शीघ्र हटाने की नामांकन सूचना हटाई। यदि आपको लगता है कि पृष्ठ नहीं हटाया जाना चाहिए, तो आप उस सूचना में दिख रहे इस नामांकन पर आपत्ति जताने हेतु यहाँ क्लिक करें। वाले बटन पर क्लिक कर के अपनी आपत्ति पृष्ठ के संवाद पृष्ठ पर दर्ज कर सकते हैं। प्रबंधक पृष्ठ के सम्बन्ध में कोई भी निर्णय लेने से पहले आपके द्वारा दिए गए कारणों पर विचार करेंगे। धन्यवाद। Ts12rAc (वार्ता) 15:23, 25 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]

भामाशाह योजना पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ भामाशाह योजना को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड ल2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

ल2 • साफ़ प्रचार

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें केवल प्रचार है, चाहे वह किसी व्यक्ति-विशेष का हो, किसी समूह का, किसी प्रोडक्ट का, अथवा किसी कंपनी का। इसमें प्रचार वाले केवल वही लेख आते हैं जिन्हें ज्ञानकोष के अनुरूप बनाने के लिये शुरू से दोबारा लिखना पड़ेगा।

यदि आप इस विषय पर लेख बनाना चाहते हैं तो पहले कृपया जाँच लें कि विषय उल्लेखनीय है या नहीं। यदि आपको लगता है कि इस नीति के अनुसार विषय उल्लेखनीय है तो कृपया लेख में उपयुक्त रूप से स्रोत देकर उल्लेखनीयता स्पष्ट करें। इसके अतिरिक्त याद रखें कि विकिपीडिया पर लेख ज्ञानकोष की शैली में लिखे जाने चाहियें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:36, 27 सितंबर 2021 (UTC)[उत्तर दें]