सदस्य वार्ता:अनुनाद सिंह/पुरालेख09

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अनुक्रम

पंडित सुन्दर लाल[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी, आपके द्वारा निर्मित और हेमन्त जी द्वारा विस्तारित लेख पंडित सुन्दर लाल में कुछ सन्दर्भों की आवश्यकता है। कृपया विश्वसनीय सन्दर्भ उपलब्ध करवायें जिससे विषय की उल्लेखनीयता स्पष्ट हो सके। चूँकि इससे मिलते जुलते नाम वाले शीर्षक जैसे "सुन्दर लाल" पर लेख पहले से बना हुआ है लेकिन दोनों की सामग्री से भिन्नता स्पष्ट होती है अतः सन्दर्भ ही विषय को अलग रूप में पहचानने का एकमात्र विकल्प है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:21, 7 अगस्त 2014 (UTC)

विद्या वाचस्पति[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी, मानक शब्दावली के अनुसार पीएचडी का शुद्ध हिन्दी नाम "विद्या वाचस्पति" (यहाँ देखें) है। मुझे लगता है हमें यह सुधार कर देना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:12, 8 अगस्त 2014 (UTC)

About Maithili Incubator[संपादित करें]

Hello Anunaad Jee, I am looking for some Maithili Contributor here in Hindi Wiki to Contribute in Maithili incubator ? would you please suggest me some guys who can contribute there.Thanks Star प्रमुख.pngबिप्लब आनन्द (मुझसे वार्ता करें) 11:14, 19 अगस्त 2014 (UTC)

बिप्लब जी, मुझे मैथिली नहीं आती। हिन्दी विकि पर कौन मैथिली का जानकार है, यह भी ठीक से पता नहीं है।---- अनुनाद सिंहवार्ता 11:21, 19 अगस्त 2014 (UTC)
@अनुनाद सिंह: : Thanks.

पर्यावरण पर लेख के विषय में[संपादित करें]

अनुनाद जी नमस्ते ! हमारी विकिपीडिया पर पर्यावरण के बारे में दो लेख हैं - पर्यावरण और प्राकृतिक पर्यावरण। पहला अंग्रेजी के natural environment से जुड़ा है, दूसरा किसी से नहीं। अंग्रेजी में एक लेख en:Environment (biophysical) भी है जो वहाँ पर्यावरण विषय पर मुख्य लेख है। क्या हमारी विकिपीडिया पर पर्यावरण (भूजैव/जैव भौतिक) बनाने की आवश्यकता है? अगर नहीं तो प्राकृतिक पर्यावरण लेख को क्यों न पर्यावरण पर अनुप्रेषित कर दिया जाये? आपकी क्या राय है?--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 07:33, 22 अगस्त 2014 (UTC)

ps: @संजीव कुमार: जी आप भी अपनी राय दें। --सत्यम् मिश्र (वार्ता) 07:35, 22 अगस्त 2014 (UTC)

सत्यम् जी, आपने ठीक समझा। पर्यावरण पृष्ठ को en:Environment (biophysical) से जोड़ देना चाहिए और प्राकृतिक पर्यावरण (जो इतिहास में अंग्रेज़ी में लिखा होने के कारण हटा दिया गया था।) में सुधार करके "natural environment" वाले पृष्ठ से जोड़ देना चाहिए। यदि आपको यह परिवर्तन करने में कोई समस्या आये तो मुझे बतायें। मैं ठीक कर दुँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:06, 22 अगस्त 2014 (UTC)
संजीव कुमार जी का सुझाव उपयुक्त है। ऐसा ही कर देना चाहिये।---- अनुनाद सिंहवार्ता 07:09, 23 अगस्त 2014 (UTC)

पृष्ठ का शीर्षक परिवर्तन[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी आपने प्रक्षेप्य गति नामक पृष्ठ का शीर्षक बदलकर परवलयिक गति कर दिया है। क्या आप इसका कारण बता सकते हो जबकि तकनीकी शब्दावली आयोग के अनुसार का अर्थ प्रक्षेप्य होता है और इसके लिए मैं कुछ हिन्दी माध्यम की गणित विषय की पुस्तकें भी दिखा सकता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:15, 24 अगस्त 2014 (UTC)

संजीव कुमार जी, इसका कारण यह है कि अंग्रेजी और तमिल को छोड़कर बाकी सभी यूरोपीय भाषाओं में इस लेख का नाम 'पैराबोलिक मोशन' है। दूसरा कारण है कि इसी तरह के अन्य लेखों का नाम 'रैखिक गति' और 'वृत्तीय गति' है जो गतिपथ के स्वरूप के आधार पर नामित हैं। चूँकि इस केस में गति का पथ परवलयाकार होता है, इसलिये इसका यह नाम (परवलयिक गति) बिल्कुल उपयुक्त है। तीसरा कारण मैं यह कह सकता हूँ कि सभी प्रक्षेप्यों (प्रोजेक्टाइल्स) की गति परवलयाकार नहीं होती। विशेषकर जो नियंत्रित प्रक्षेप्य हैं उनकी गति तो परवलयाकार नहीं हो सकती। ---- अनुनाद सिंहवार्ता 06:48, 25 अगस्त 2014 (UTC)
ठीक है। लेकिन कृपया इस तरह के बड़े बदलाव करते समय पृष्ठ के वार्ता पन्ने पर अथवा सारांश में एक लघु टिप्पणी लिख दें तो यह परेशानी नहीं होगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:52, 25 अगस्त 2014 (UTC)

अनुवाद के सन्दर्भ में सहायता[संपादित करें]

अनुनाद जी नमस्ते! नीचे कुछ संस्थाओं के नाम दिए हैं,

DEFRA · Environment Agency (England and Wales) · Scottish Environment Protection Agency (Scotland) · U.S. EPA · EEA

ये एक सांचे में प्रयुक्त हैं जिसका मैं अभी अनुवाद कर रहा था! इन्हें हिंदी में लिखने या इनके लिये लेख बनाने के लिये क्या इनके नामों का नुवाद करना पड़ेगा? यदि हाँ, तो उचित अनुवाद सुझायें! या अगर संभव हो तो उपरोक्त सांचे में अंग्रेजी में दीख रहे टर्म्स का हिंदी अनुवाद कर दें! सधन्यवाद! --सत्यम् मिश्र (वार्ता) 12:10, 29 अगस्त 2014 (UTC)

सत्यम् मिश्र जी, नमस्ते। मुझे लगता है कि इनका हिन्दी अनुवाद करना उचित होगा क्योंकि ये लेख जब दूसरी भाषाओं (जैसे फ्रेंच) में बने हैं तो वहाँ उनने नाम का अनुवाद किया गया है। मेरा अनुवाद सुझाव कुछ इस प्रकार होगा:
Department for Environment, Food and Rural Affairs पर्यावरण, खाद्य तथा ग्रामीण कार्य विभाग
Environment Agency पर्यावरण अभिकरण (इंग्लैण्ड तथा वेल्स)
Scottish Environment Protection Agency स्कॉट पर्यावरण सुरक्षा अभिकरण
United States Environmental Protection Agency संयुक्त राज्य पर्यावरण सुरक्षा अभिकरण
European Environment Agency यूरोपीय पर्यावरण अभिकरण
'अभिकरण' के स्थान पर 'एजेन्सी' भी लिखा जा सकता है।
---- अनुनाद सिंहवार्ता 08:20, 30 अगस्त 2014 (UTC)
अनुनाद जी! धन्यवाद! मैंने साँचे में उपरोक्त अनुवाद जोड़ दिए हैं। अभिकरण की बजाय एजेन्सी ही ज्यादा उपयुक्त लग रहा था इसलिए इसे ही लिखा है। एक बार आप भी चेक कर लें और कोई त्रुटि रह गयी हो तो सुधार दें।--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 08:46, 30 अगस्त 2014 (UTC)

हिंदी दिवस पर विकि सम्मेलन[संपादित करें]

शायद इस विचार के लिए देर हो चुकी है, लेकिन क्या आप हिंदी दिवस मनाने के लिए चंडीगढ़ आना चाहेंगे? १४ सितंबर रविवार को है। मेरा सुझाव है कि शनिवार व रविवार को हम लोग एक छोटी सी सभा कर सकते हैं। पिछले कुछ समय में हिंदी विकि पर काफी उथल पुथल रही है जिससे बहुत सदस्यों का मनोबल इस समय मुझे क्षीण होता लग रहा है। ऐसे में हिंदी विकि सम्मेलन का आयोजन एक नई उर्जा का संचार कर सकता है। मैं आप सबको चंडीगढ़ आने का निमंत्रण देता हूँ।--मनोज खुराना 10:57, 11 सितंबर 2014 (UTC)

मनोज जी नमस्ते। आपने निमंत्रण देने में कुछ देरी कर दी फिर भी चण्डीगढ़ के विकिप्रेमियों/हिन्दीप्रेमियों का सम्मेलन तो किया ही जा सकता है। हम सभी मिलकर हिन्दी दिवस तक (या कम से कम सितम्बर मास तक) हिन्दी विकी को एक लाख पन्द्रह हजार तक पहुँचा दें तो सबसे सार्थक हिन्दी दिवस मन जाय। जहाँ तक हिन्दी विकिसेवकों के मनोबल का प्रश्न है, मुझे भी मनोबल 'बूस्टिंग' की आवश्यकता दीख रही है। किन्तु क्या किया जाय, यह नहीं समझ में आ रहा है।---- अनुनाद सिंहवार्ता 11:40, 11 सितंबर 2014 (UTC)

वट, वटवृक्ष, वट का पेड़[संपादित करें]

http://hi.wikipedia.org/w/index.php?search=%E0%A4%B5%E0%A4%9F&title=%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%B6%E0%A5%87%E0%A4%B7%3A%E0%A4%96%E0%A5%8B%E0%A4%9C&go=%E0%A4%9C%E0%A4%BE%E0%A4%8F%E0%A4%81 --मनोज खुराना 12:20, 17 सितंबर 2014 (UTC)

बोस-आइन्स्टाइन सांख्यिकी[संपादित करें]

मुझे लगता है बोस-आइन्स्टाइन सांख्यिकी लेख का शीर्षक बोस-आइंस्टीन सांख्यिकी होना चाहिए। यदि उचित समझो तो शीर्षक सुधार देना अन्यथा कृपया कारण बतायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:11, 27 सितंबर 2014 (UTC)

अंग्रेजी विकि पर शुरु में ही उचारण दिया हुआ है जसके अनुसार अंग्रेजी उच्चारण /ˈælbərt ˈaɪnstaɪn/ है और जर्मन उच्चारण [ˈalbɐt ˈaɪnʃtaɪn] है। आईपीए में लिखे इन उच्चारणों का देवनागरी में निकटतम रूपान्तर क्रमशः 'ऐल्बर्ट आइन्स्टाइन्' तथा 'अल्बट आइन्श्टाइन्' होगा। वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग, 'Einstein' के लिये 'आइन्स्टाइन' देता है। इन सबको ध्यान में रखते हुए 'बोस-आइन्स्टाइन सांख्यिकी' ही ठीक लगता है। अर्थात इसे यथावत बनाए रखा जाय।---- अनुनाद सिंहवार्ता 05:32, 28 सितंबर 2014 (UTC)
हाँ, ठीक कहा आपने: तकनिकी शब्दावली आयोग का अनुवाद यही है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:32, 28 सितंबर 2014 (UTC)

अवधी विकिपीडिया[संपादित करें]

अनुनाद जी, नमस्ते। मैं आपसे निवेदन करना चाहूँगा कि आप कृपया एक स्वतंत्र अवधी विकिपीडिया के निर्माण के प्रस्ताव का यहाँ पर समर्थन करें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 15:03, 28 सितंबर 2014 (UTC)

दीवानी पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ दीवानी को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

जिसपर पर अनुप्रेषित वो पृष्ठ मौजूद नहीं।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।पीयूष मौर्यावार्ता 16:04, 4 अक्टूबर 2014 (UTC)

भारतीय संविदा अधिनियम, १८७२ पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ भारतीय संविदा अधिनियम, १८७२ को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

जिसपर अनुप्रेषित वो मौजूद नहीं।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।पीयूष मौर्यावार्ता 16:27, 4 अक्टूबर 2014 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 11 अक्टूबर 2014 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख कैलाश सत्यार्थी से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:16, 11 अक्टूबर 2014 (UTC)

कूटाक्षरी पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, कूटाक्षरी को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/कूटाक्षरी पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

मूल शोध और विषय उल्लेखनीय नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।पीयूषवार्ता 07:24, 13 अक्टूबर 2014 (UTC)

भूले-भिसरे[संपादित करें]

कृपया महोखा पृष्ठ को देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:48, 15 अक्टूबर 2014 (UTC)

कूटाक्षरी[संपादित करें]

कृपया कूटाक्षरी नामक लेख में कुछ सन्दर्भ दो जिससे इसे सुधारा जा सके। अभी तक मुझे यह भी समझ में नहीं आ रहा है कि यह कोई खेल है अथवा लिपि?☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:45, 18 अक्टूबर 2014 (UTC)

संजीव कुमार जी, कूटाक्षरी एक अलंकार (काव्य-सौन्दर्य) है जो संस्कृत, हिन्दी आदि भारतीय भाषाओं के काव्य में प्रयुक्त हुआ है। लगता है इसी नाम का कोई खेल और लिपि भी है। इस लेख का सम्बन्ध काव्य-सौन्दर्य बढाने वाले कूटाक्षरी अलंकार से है।---- अनुनाद सिंहवार्ता 09:12, 20 अक्टूबर 2014 (UTC)
कृपया उपरोक्त लेख में सुधार करें। मुझे समझ में नहीं आ रहा यदि सुधार करूँ तो कहाँ से आरम्भ करूँ?
इसके अलावा कृपया चन्द्रकुंवर बर्त्वाल लेख में भी दो-चार सन्दर्भ दो जिससे विषय की उल्लेखनीता स्पष्ट हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:20, 20 अक्टूबर 2014 (UTC)

चित्र:722px-Tree of life.svg.png पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:722px-Tree of life.svg.png को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़2 • चित्र का विकिमीडिया कॉमन्स पर स्रोत और लाइसेंस जानकारी सहित उपलब्ध होना

इसमें वे सभी फ़ाइलें आएँगी जो विकिमीडिया कॉमन्स पर उसी नाम अथवा किसी और नाम से उपलब्ध हैं, क्योंकि कॉमन्स की फाइलों को विकिपीडिया पर सीधे प्रयोग किया जा सकता है और वे अन्य प्रकल्पों पर भी प्रयोग की जा सकती हैं।

आपके द्वारा अपलोड की गयी यह फ़ाइल अब विकिमीडिया कॉमन्स पर उपलब्ध है। कॉमन्स पर उपलब्ध फ़ाइलों को विकिपीडिया से हटा दिया जाता है। आप चाहें तो कॉमन्स पर उपलब्ध फ़ाइल को जाँच सकते हैं कि उसमें सभी जानकारी ठीक दी है या नहीं। यदि गड़बड़ी हो तो कृपया उसे ठीक कर दें। यदि वह फ़ाइल ठीक है तो कृपया जो पृष्ठ विकिपीडिया पर उपलब्ध फ़ाइल का प्रयोग करते हैं, उनपर विकिपीडिया वाली फ़ाइल की जगह कॉमन्स वाली फ़ाइल का उपयोग करें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:52, 20 अक्टूबर 2014 (UTC)

चित्र:Annie besant big.jpg पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Annie besant big.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

मुक्त चित्रों की संख्या पर्याप्त है। commons:Category:Annie Besant देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:23, 20 अक्टूबर 2014 (UTC)

चित्र:Electromagnetic waves.gif पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Electromagnetic waves.gif को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़2 • चित्र का विकिमीडिया कॉमन्स पर स्रोत और लाइसेंस जानकारी सहित उपलब्ध होना

इसमें वे सभी फ़ाइलें आएँगी जो विकिमीडिया कॉमन्स पर उसी नाम अथवा किसी और नाम से उपलब्ध हैं, क्योंकि कॉमन्स की फाइलों को विकिपीडिया पर सीधे प्रयोग किया जा सकता है और वे अन्य प्रकल्पों पर भी प्रयोग की जा सकती हैं।

आपके द्वारा अपलोड की गयी यह फ़ाइल अब विकिमीडिया कॉमन्स पर उपलब्ध है। कॉमन्स पर उपलब्ध फ़ाइलों को विकिपीडिया से हटा दिया जाता है। आप चाहें तो कॉमन्स पर उपलब्ध फ़ाइल को जाँच सकते हैं कि उसमें सभी जानकारी ठीक दी है या नहीं। यदि गड़बड़ी हो तो कृपया उसे ठीक कर दें। यदि वह फ़ाइल ठीक है तो कृपया जो पृष्ठ विकिपीडिया पर उपलब्ध फ़ाइल का प्रयोग करते हैं, उनपर विकिपीडिया वाली फ़ाइल की जगह कॉमन्स वाली फ़ाइल का उपयोग करें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:55, 20 अक्टूबर 2014 (UTC)

चित्र:Lala Hardayal.jpg पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Lala Hardayal.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़3 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़3 • अप्रयुक्त ग़ैर मुक्त उचित उपयोग फ़ाइल

इस मापदंड के अंतर्गत वे फ़ाइलें आती हैं जो कॉपीराइट सुरक्षित हैं और उचित उपयोग हेतु विकिपीडिया पर डाली गई हैं, परंतु जिनका कोई उपयोग न किया जा रहा है और न ही होने की संभावना है। जो चित्र किसी ऐसे लेख के लिये अपलोड किये गए हैं जो बनाया जाना है, उन्हें इस मापदंड के अंतर्गत तभी हटाया जा सकता है यदि उनके अपलोड होने के 7 दिन पश्चात तक वो लेख न बने।

ध्यान रखें कि विकिपीडिया पर कॉपीराइट सुरक्षित सामग्री तभी रखी जा सकती है यदि उनका उपयोग "उचित उपयोग" (fair use) में गिना जाता हो। यदि इस फ़ाइल का उपयोग कहीं भी इसके अंतर्गत नहीं किया जा सकता तो इसे हटा दिया जाएगा। यदि आपने इस फ़ाइल का उपयोग कहीं किया था और इसे वहाँ से किसी ने हटाया है तो आप उस लेख की जानकारी इसके वार्ता पृष्ठ पर दे सकते हैं। यदि इस फ़ाइल पर उचित उपयोग औचित्य (fair use rationale) नहीं दिया हुआ है तो एक उचित उपयोग औचित्य लगा दें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:06, 20 अक्टूबर 2014 (UTC)

चित्र:Kumarappa.gif पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, चित्र:Kumarappa.gif को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/Kumarappa.gif पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

इस फ़ाइल का एक मुक्त संस्करण commons:File:Kumarappa.jpg उपलब्ध है लेकिन इन दोनों फ़ाइलों को एक साथ देखने पर लगता है कि कॉमन्स वाली फ़ाइल इसका ब्लैक-व्हाइट रूप है अर्थात यह भी किसी मुक्त स्रोत की फ़ाइल हो सकती है। अतः सम्भव हो तो स्रोत का पता दें अन्यथा एक सप्ताह बाद चित्र को हटा दिया जाये।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:13, 20 अक्टूबर 2014 (UTC)

साधारण पाठ वाली पीडीएफ फाइल[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी, मुझे लगता है कि चित्र:Production1750-1913.pdf को हटाकर इसमें लिखे एक दो वाक्य का अनुवाद करके सामग्री को यहाँ डालना उचित रहेगा। आपका क्या विचार है?☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:17, 3 नवम्बर 2014 (UTC)

संजीव कुमार जी, मेरा विचार है कि इस चित्र में दी गयी सारणी 'स्वयं स्पष्ट' है। इसे वाक्य में व्यक्त करने से पढ़ने वालों को आसानी के बजाय कठिनाई होगी। अतः यह सारणी-रूपी चित्र रहने देना चाहिये।---- अनुनाद सिंहवार्ता 08:08, 4 नवम्बर 2014 (UTC)
तो फिर यदि सम्भव हो तो इसका स्रोत दे दो। इसके बाद यह यदि मुक्त स्रोत वाली फ़ाइल के रूप में प्राप्त हुई तो इसे कॉमन्स पर स्थानान्तरित कर दिया जायेगा अन्यथा यहाँ उचित उपयोग के अन्तर्गत डाल दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:12, 5 नवम्बर 2014 (UTC)
मुझे याद नहीं कि कहाँ से कॉपी करके डाला था। लेकिन खोजने पर यह नेट पर कई जगह उपलब्ध है। जैसे http://seit.unsw.adfa.edu.au/staff/sites/hrp/personal/Production1750-1913.pdf । इसके अलावा इस चित्र पर तो इस सारणी का मूल स्रोत भी लिखा हुआ है।---- अनुनाद सिंहवार्ता 15:14, 5 नवम्बर 2014 (UTC)
ठीक है, देखता हूँ क्या किया जा सकता है। यदि सम्भव हुआ तो इसे विकि-कॉमन्स पर भेज दूँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:02, 5 नवम्बर 2014 (UTC)
इसे निम्न सारणी से स्थानान्तरित किया जा सकता है:

सारणी: विनिर्माण उत्पादन में विभिन्न क्षेत्रों और देशों का प्रतिशत हिस्सा (1750–1913)

1750 1800 1830 1860 1880 1900 1913
यूरोप 23.1 28.0 34.1 53.6 62.0 63.0 57.8
यूके 1.9 4.3 9.5 19.9 22.9 18.5 13.6
जर्मनी 2.9 3.5 3.5 4.9 8.5 13.2 14.8
फ़्रांस 4.0 4.2 5.2 7.9 7.8 6.8 6.1
इटली 2.4 2.5 2.3 2.5 2.5 2.5 2.4
रूस 5.0 5.6 5.6 7.0 7.6 8.8 8.2
नव-यूरोप 0.1 0.8 2.4 7.2 14.7 23.6 32.0
संयुक्त राज्य अमेरिका 0.1 0.8 2.4 7.2 14.7 23.6 32.0
उष्णकटिबंधीय 76.8 71.2 63.3 39.2 23.3 13.4 10.2
जापान 3.8 3.5 2.8 2.6 2.4 2.4 2.7
चीन 32.8 33.3 29.8 19.7 12.5 6.2 3.6
भारत 24.5 19.7 17.6 8.6 2.8 1.7 1.4

साथ में सन्दर्भ के रूप में <ref>Calculated from turner and others, eds., Earth Transformed, Table 4.32</ref> और <ref>http://seit.unsw.adfa.edu.au/staff/sites/hrp/personal/Production1750-1913.pdf</ref> जोड़ सकते हैं। चूँकि सारणी के स्वरूप में थोड़ा सा बदलाव भी करना पड़ेगा अन्यथा यह कॉपीराइट उल्लंघन की श्रेणी में आ सकती है। कृपया अपना मत दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:14, 2 अप्रैल 2015 (UTC)

नमस्ते संजीव कुमार जी, आपकी बात सही लग रही है। कृपया यथोचित परिवर्तन करके इस मामले को यथाशीघ्र समाप्त करें।---- अनुनाद सिंहवार्ता 11:54, 6 अप्रैल 2015 (UTC)
मैं सारणी में काम में लिए गये हिन्दी शब्दों के बारे में आपकी पुष्टि चाहता हूँ क्यों कि उस पीडीएफ फाइल में मेरी समझ में ठीक से नहीं आये। यदि ये सही हैं तो इसका निवारण हो चुका समझो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:02, 6 अप्रैल 2015 (UTC)
हिन्दीकरण ठीक है। लेकिन सारणी की रचना को थोड़ा बदलना पड़ेगा। ध्यान दीजिये कि यूरोप के अन्तर्गत चार प्रविष्टियाँ है, निओ-यूरोप्स के अन्तर्गत एक, ट्रॉपिक्स के अन्तर्गत ३ हैं।---- अनुनाद सिंहवार्ता 14:17, 6 अप्रैल 2015 (UTC)
सारणी में कुछ परिवर्तन किये हैं, कृपया अब देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:22, 6 अप्रैल 2015 (UTC)
यूरोप, नव-यूरोप आदि 'लेफ्ट एलाइन्ड' हों और बाकी चीजें 'सेन्टर एलाइन्ड' तो यह सारणी मूल सारणि के अधिक निकट होगी।---- अनुनाद सिंहवार्ता 03:38, 7 अप्रैल 2015 (UTC)
विकिपीडिया प्रारूप में मुख्य कोष्टिका का शब्द मध्य में और गहरा आता है जबकि सामान्य कोष्टिका का शब्द बायें स्थान पर तथा सामान्य शब्दों में आता है। इन्हें गहरा एवं तीरछा आसानी से किया जा सकता है लेकिन आपके द्वारा दिये गए सुझाव के अनुसार लाने के लिए हाथ से करना पड़ेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:39, 7 अप्रैल 2015 (UTC)

बालकृष्ण पर टैग[संपादित करें]

प्रणाम अनुनाद जी। मैं 'बालकृष्ण' पृष्ठ का सम्पादन कर रहा हूँ । जिसमे एक टिप्पड़ी लगभग एक महीने से पड़ी हुयी है कि- "यह लेख तटस्थ दृष्टिकोण की जगह एक प्रशंसक के दृष्टिकोण से लिखा है। कृपया इसे तटस्थ बनाने में, और इसकी गुणवत्ता सुधारने में मदद करें। (अक्टूबर 2014)" जबकि मैंने समालोचना लिख कर सुधार कर दिया है । पृष्ठ में मैंने जितना भी सम्पादन किया है सभी के लिए विश्वसनीय और उचित संदर्भ दिया है । यदि आपको लगता है की लेख में सुधार की जरूरत है तो कृपया मेरी मदद करें । मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है । पृष्ठ ल लिंक है - https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%AC%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A4%95%E0%A5%83%E0%A4%B7%E0%A5%8D%E0%A4%A3 धन्यवाद । आपका आभारी निशांत पाण्डेय

निमंत्रण[संपादित करें]

सुकृत फणसलकर 10:01, 9 नवम्बर 2014 (UTC)

कृषक चित्र[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी, यदि आपको कोई एतराज नहीं हो तो कृपया चित्र:Krishak.jpg पर {{Self}} साँचा जोड़ दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:05, 14 नवम्बर 2014 (UTC)

शिवमहिम्न स्तोत्र से विषयवस्तु हटाने का प्रसंग[संपादित करें]

नमस्कार श्रीमान्, मैने उस लेख में संपूर्ण स्तोत्र इस कारण डाला था ताकि पाठक को शुद्ध शब्दों के साथ स्तोत्र प्राप्त हो परंतु आपने उसे हटा दिया। कोई बात नहीं मैंने उसे पूर्ववत कर दिया है।~शर्मा जी वार्तालाप 📥 05:51, 17 नवम्बर 2014 (UTC)

शर्मा जी, विकिपीडिया पर शिवमहिम्न स्तोत्र के बारे में लिखा जायेगा न की सम्पूर्ण स्त्रोत्र ही यहाँ लिख दिया जायेगा। सम्पूर्ण पुस्तक या ग्रन्थ रखने का सही स्थान विकिस्रोत और विकिपुस्तक हैं। वहाँ बहुत से संस्कृत ग्रन्थ रखे भी गये हैं। जहाँ तक शुद्ध शब्दों के साथ स्तोत्र की प्राप्ति का प्रश्न है, वह इससे हल हो जायेगा। इसे भी वहीं रखना चाहिये और केवल कुछ श्लोक नमूने के तौर पर यहाँ दिये जा सकते हैं।---- अनुनाद सिंहवार्ता 06:11, 17 नवम्बर 2014 (UTC)

ट्रूटाईप का नया चित्र[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी, ट्रू टाइप फॉण्ट नामक पृष्ठ पर मैंने जर्मन विकिपीडिया का अनुसरण करते हुये एक चित्र लगाया है। क्या यह चित्र उस पृष्ठ के लिए उपयुक्त है? यदि चित्र में कुछ गलत लिखा हुआ है तो मुझे बतायें, क्योंकि उसमें सुधार करना बहुत ही आसान है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:23, 17 दिसम्बर 2014 (UTC)

बिलकुल सही चीज है। इसी की खोज मैं नहीं कर पाया।---- अनुनाद सिंहवार्ता 15:26, 17 दिसम्बर 2014 (UTC)

उष्ट्रगण लेख[संपादित करें]

अनुनाद जी नमस्ते! आपने जो सामग्री उष्ट्रगण नामक लेख में डाली है वह कहाँ से ली गई है? क्या आप स्रोत बताना पसंद करेंगे? कृपया सन्दर्भ जोड़ दें या मेरे वार्ता पन्ने पर बताएँ मैं कोशिश करूँगा! --सत्यम् मिश्र (वार्ता) 08:43, 18 दिसम्बर 2014 (UTC)

भूगोल शब्दावली पन्ने के सन्दर्भ में[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी ! उपरोक्त पन्ने में सामग्री डालने के लिए धन्यवाद !

एक समस्या है। मैं चाहता था कि इस पन्ने पर वर्ण क्रम में भूगोल से सम्बंधित पारिभाषिक शब्दावली को रखा जाय। पर मैं समझ नहीं पा रहा कि यह कैसे होगा। अगर आप कुछ समाधान सुझाएँ तो महती अनुकम्पा होगी।--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 18:14, 24 दिसम्बर 2014 (UTC)

मैत्रीपाल सिरिसेन[संपादित करें]

मुझे मैत्रीपाल सिरिसेन लेख का शीर्षक ठीक नहीं लग रहा। चूँकि बंगाली में तो इसे सिरिसेन ही लिखा है लेकिन तमिल में इसे मैत्तिरिपाल सिरिसेण और सिंहली भाषा में मैतरैपाल सैरैसेन लिखा हुआ है। सामान्यतः तमिल और सिंहली में जो उच्चारण अ की ध्वनि के साथ अंत होते हैं (अकारान्त) उन्हें हिन्दी में आकारान्त के रूप में लेना अधिक उपयुक्त होता है और इसके अनुसार ही इसका उच्चारण भी सिरिसेन के स्थान पर सिरिसेना होना चाहिए। कृपया अपना विचार प्रस्तुत करें अथवा उचित स्थानान्तरण कर दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:45, 12 जनवरी 2015 (UTC)

मैने सिंहल विकि के शीर्षक को लिपि परिवर्तक से बदलकर देखा था और उसके बाद ही यह शीर्षक दिया था। जहाँ तक मुझे याद है, हिन्दी में जो शीर्षक है वह सिंहल जैसा ही है। तमिल के बारे में पता है कि वहाँ वर्णों की बहुत कमी है। इसलिये उसमें क्या लिखा है उसे हमे नहीं देखना चाहिये। हाँ, मुझे लग रहा था कि सिरिसेन के जगह पर 'श्रीसेन' कर दिया जाय। कुछ जगह श्रीसेन लिखा हुआ मुझे मिला था। मुझे लग रहा था कि जैसे श्री को तमिल में 'थिरु' लिखते हैं उसी तरह सिंहल में 'सिरि' लिखते हैं।---- अनुनाद सिंहवार्ता 04:15, 13 जनवरी 2015 (UTC)
कुछ समाचार पत्रों ने इसे श्रीसेन जरूर लिखा है लेकिन उत्तर भारत के अधिकतर लोगों को देखा जाये तो वो "श्री" को भी "सिरी" अथवा "शिरी" की तरह उच्चारित करते हैं। अतः मुझे नहीं लगता श्रीसेन अथवा श्रीसेना लिखना सही है। इसके अलावा आपकी मर्जी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:48, 13 जनवरी 2015 (UTC)

राव गोपाल सिंह खरवा पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, राव गोपाल सिंह खरवा को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/राव गोपाल सिंह खरवा पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

उल्लेखनीयता नहीं। साथ ही लगभग पूरा लेख यहाँ से (ब्लॉग) कॉपी।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।पीयूष (वार्ता)योगदान 13:37, 24 फ़रवरी 2015 (UTC)

ईसा पूर्व वर्ष लेखों को हटाने पर चर्चा[संपादित करें]

नमस्कार,

तीन हज़ार एक ईसा पूर्व से लेकर नौ हज़ार ईसा पूर्व पर बने हिन्दी विकिपीडिया लेखों को हटाने हेतु चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/८००० ईसा पूर्व पर प्रारम्भ की गयी है। आपसे सविनय निवेदन है की कृपया इस चर्चा में भाग लें ताकि चर्चा को सर्वसम्मति से पूर्ण कर इन लेखों को हटाने/रखने पर निर्णय लिया जा सके। धन्यवाद।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 07:20, 6 मार्च 2015 (UTC)