सदस्य वार्ता:अनुनाद सिंह/पुरालेख12

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अनुवाद सहायता[संपादित करें]

नमस्कार! अनुनाद जी, मैं अलास्का पृष्ठ को विकसित करना चाहता हूँ, और इसमें आप से अनुवाद की सहायता चाहता हूँ। कृपया कर के इसके कुछ मुख्य भागो को अंग्रेजी पृष्ठ से अनुवादित कर दीजिये। आपकी अति कृपा होगी। धन्यवाद! --राज चौहान (✉✉) 07:11, 10 जनवरी 2016 (UTC)

@RacIndian: जी, अनुवाद करने में मुझे भी कठिनाई हो सकती है। अलास्का के बारे में मेरी जानकारी बहुत कम है।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 07:43, 11 जनवरी 2016 (UTC)

आपकी सहायता चाहिए[संपादित करें]

@अनुनाद सिंह: जी, peacock term और weasel words को हिन्दी में क्या कहेंगे? --गौरव सूद (वार्ता) 08:07, 10 जनवरी 2016 (UTC)

@Gauravsood0289: गौरव सूद जी, अच्छा हो इस विषय पर एक छोटी चर्चा करके इनकी हिन्दी निर्धारित की जाय। 'पीकॉक्क टर्म' को 'भ्रामक विशेषण', 'मयूर शब्द', 'अस्पष्ट विशेषण' आदि कहा जा सकता है।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 07:41, 11 जनवरी 2016 (UTC)

धन्यबाद सर आपका मेसेज मिला आप हिरन गाँव पर लेख लिखने के लिए हिरन गाँव हिंदी विकिपीडिया पर टाइटिल लिख दो क्युकि में अभी नया हूँ इंतजार में Prashanttiwari123 (वार्ता) 15:08, 28 जनवरी 2016 (UTC)

सर विकिपीडिया पर फ्होटो कैसे उपलोड किया जाता है जवाव की प्रतीक्षा में Prashanttiwari123 (वार्ता) 04:15, 27 मई 2016 (UTC)

विकिपरियोजना ""विकिपीडिया आपके आसपास 2016"[संपादित करें]

अनुनाद जी,

आशा कि आप ठीक हैं।

15 जनवरी 2016 को विकिपीडिया की स्थापना के 15 साल पूरे हो रहे हैं। इसी के सन्दर्भ में विभिन्न भाषाओं से सम्बंधित वीकीपीडियाओं पर अलग अलग रूप से वर्ष गाँठवर्ष मनाए जा रहे हैं। हिन्दी विकिपीडिया पर यह एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया जा रहा है कि 12 से 17 जनवरी के बीच माननीय सदस्य अपने शहर, गाँव, मोहल्ले से सम्बंध में या उल्लेखनीय स्मार्कों, संस्थाओं आदि के सम्बंध में लेख लिखें (अगर न हो तो), सुधारें, लेखों में नई उल्लेखनीय बातों को सम्मिलित करें (अगर पहले से लेख मौजूद हो तो)। उस के अलावा चूँकि चित्रों का लेना चूँकि अब कैमरा और मोबाईल से एक साधारण बात हो चुकी है, इसलिए सदस्य अपने लेखों से सम्बंधित चित्र विकिमीडया कॉमन्ज़ पर अपलोड भी कर सकते हैं। इन चित्रों को वे स्वयं प्रयोग में ला सकते हैं या उन चित्रों का बाद में कोई और सदस्य की ओर से इस्तेमाल किया जा सकता है। सदस्य वर्तमान रूप से कॉमन्ज़ पर मौजूद चित्रों को भी प्रयोग में ला सकते हैं।

कृपया इस परियोजना पृष्ठ को देखें और इस परियोजना में सम्मिलित हों: विकिपीडिया:विकिपीडिया आपके आसपास 2016

--मुज़म्मिल (वार्ता) 06:20, 13 जनवरी 2016 (UTC)

वार्ता:पुलस्त्य पर चल रही चर्चा[संपादित करें]

अनुनाद जी! किसी लेख का वार्ता पृष्ठ उस लेख में सुधार हेतु है। वर्तमान चर्चा का स्वरूप लेख से हट कर सामान्य होता जा रहा है। गौरव जी अन्य सदस्यों को अपने विचार व्यक्त करने के लिये संदेश दे चुके हैं ऐसे में आप दोनों से (मैं यह अनुरोध गौरव जी से भी कर रहा हूँ, उनके वार्ता पृष्ठ पर) मेरा विनम्र अनुरोध है कि इस चर्चा को विराम दें और अन्य सदस्यों की राय की प्रतीक्षा करें। --त्यम् मिश्र बातचीत 14:22, 16 जनवरी 2016 (UTC)

सवाल[संपादित करें]

@अनुनाद सिंह: जी, क्या आपको उस पुस्तक लिंक मिल गया है? जल्दी बताइए। मैं उसे जल्दी मिटाना चाहता हूँ। --गौरव सूद (वार्ता) 12:35, 19 जनवरी 2016 (UTC)

गणतन्त्र दिवस[संपादित करें]

नमस्ते!

मैं आपको और आपके परिवार के सदस्यों को गणतन्त्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ देना चाहूँगा। आशा है कि इस वर्ष हिन्दी विकिपीडिया पर कई सकारात्मक लेख जुड़ेंगे और कई अच्छी परियोजनाओं को हम पूरा कर पाएँगे। --मुज़म्मिल (वार्ता) 11:54, 26 जनवरी 2016 (UTC)

हिरन गाओं फ़िरोज़ाबाद की विकिपीडिया बढाने में सहयोग की प्रतीक्षा में[संपादित करें]

सर हिरन गाओं विकिपीडिया पर आपका सहयोग छठा हूँ Prashanttiwari123 (वार्ता) 04:25, 27 जनवरी 2016 (UTC) सर हिरन गाओं विकिपीडिया को और अच्छा कैसे बना सकता हूँ ।

लड़ाकू विमानों की सूची पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ लड़ाकू विमानों की सूची को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड ल1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

ल1 • पूर्णतया अन्य भाषा में लिखे लेख

इसमें वे लेख आते हैं जो पूर्णतया हिन्दी के अलावा किसी और भाषा में लिखे हुए हैं, चाहे उनका नाम हिन्दी में हो या किसी और भाषा में।

हिन्दी विकिपीडिया पर हिन्दी के अतिरिक्त किसी अन्य भाषा में लेख बनाना मना है। यदि आप किसी अन्य भाषा में लेख बनाना चाहते हैं तो कृपया विकिपीडियाओं की पूर्ण सूची देखें और उपयुक्त भाषा वाले विकिपीडिया में यह लेख बनाएँ। यदि आपने यह लेख किसी अन्य भाषा के विकिपीडिया से कॉपी कर के यहाँ डाला है और आप इसका हिन्दी अनुवाद करना चाहते हैं तो कृपया पहले विकिपीडिया:अन्य विकिमीडिया परियोजनाओं से सामग्री लेना को एक बार पढ़ लें। इसके अतिरिक्त, अनुवाद सम्पूर्ण होने से पहले लेख को मुख्य नामस्थान में ना डालें, बलकी अपने सदस्य उप-पृष्ठ की तरह उसका अनुवाद करें। अनुवाद सम्पूर्ण होने पर आप उसे मुख्य नामस्थान में स्थानांतरित कर सकते हैं।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं। चक्रपाणी  वार्ता  09:16, 3 फ़रवरी 2016 (UTC)

अनुरोध[संपादित करें]

अनुनाद जी आपसे अनुरोध है कि आप इस सदस्य सदस्य:Siddharth vardhan singh के लेख देखें ।--Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 14:54, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)

@राजु सुथार: जी, सिद्धार्थ वर्धन ऊर्जा से भरपूर लग रहे हैं किन्तु उन्हें बहुत सारी चीजें समझानी पड़ेगी। मुझे विश्वास है कि वे समझ जायेंगे और हिन्दी विकि में अच्छा योगदान करेंगे।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 15:10, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)

लेकिन सर मुझे नहीं लगता कि वे समझना चाहेंगे , क्योंकि मैंने उनसे फोन पर भी बात करके समझाया किन्तु मान ही नहीं रहे है ।--Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 15:33, 22 फ़रवरी 2016 (UTC) मेरे बंधू मेरे भाई आप का सुझाव मै मानता हु पर मुझे भी तो समझे आप पूरा लेख ही मिटा दाल रहे है शब्दों की त्रुटि है तो आप भीउसमे सुधर कर सकते है परन्तु आप तो पूरा शुद्ध लेख ही मिटा रहे जैसे प्राचीन समय मै विदेशियो ने भारतीय संस्कृति व धर्म को मिटा डाला आप का मित्र सिद्धार्थ Siddharth vardhan singh (वार्ता) 18:23, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)

धन्यवाद[संपादित करें]

अनुनाद जी,

मैं यह मानकर चलता हूँ कि intelligent और wise में एक बड़ा अन्तर है।

हुन्नजज़ाल जी के सन्दर्भ में विरोध मत के बजाए केवल व्यक्तिगत विरोध यही सिद्ध करता है कि आप एक वरिष्ठता के कारण हमारे बीच एक अति बुद्धिमान व्यक्ति हैं और यदि कोई नया प्रयास हो तो उसे आप नहीं रोकेंगे।

आशा है कि जिस सकारात्मक दृष्टि से मैंने विकिमीडिया ब्लॉग या हिन्दी विकिपीडिया पर लेख में आपका उल्लेख में किया था, उसे आप सकारात्मक लेते हुए मेरे प्रति विभिन्न अशंकाओं से भरे विचारों को कुछ हद तक कम कर देंगे। धन्यवाद! --मुज़म्मिल (वार्ता) 13:30, 12 अप्रैल 2016 (UTC)

अनुनाद जी, आपने टिप्पणी की, विरोध न किया। बहुत बड़ी बात है। धन्यवाद। मेरा ध्येय केवल, और केवल, हिन्दी विकी को आगे बढ़ाना है। प्रबंधन उस कार्य से जुड़ा है और कोई सम्मान नहीं, कोई वरिष्ठता नहीं और न कभी-भी किसी के लिये भी होनी चाहिये। मैंने गत कुछ मास में कई लेख बनाएँ। जिस दिशा में देखता हूँ रिक्तियाँ ही दिखती हैं। भारतीय ज़िलों के लेख ढांचे-मात्र हैं, भिन्न देशों के प्रान्तों पर लेख नहीं, बहुत से देशों के लेख लगभग खाली। श्रेणियाँ न के बराबर। रोग, रसायन, वैज्ञानिक सिद्धांत, शरीरभाग, स्थान, द्वीप, व्यक्ति, साहित्य, संस्कृतियाँ, समुदाय, नदियाँ, पर्वत, पर्वतमालाएँ, दर्शन, पुस्तकें, भाषाएँ, जीव जातियाँ, गैर-भारतीय सांस्कृतिक परम्पराएँ, व्यंजन - सभी खाली पड़ा है। इतना विस्तृत मैदान खाली पड़ा है कि यदी हम सब निकल पड़े तो एक-दूसरे से ५० वर्षों तक टकराव न हो। हमारी गिनती बहुत कम है। लेखों में बर्बरता, आत्म-विज्ञापन, आदि से निबटना तो होगा ही लेकिन हिन्दी लेखों की निर्माण संख्या दस गुना बढ़ाई जाये इसका क्या उपाय है? --Hunnjazal (वार्ता) 17:06, 12 अप्रैल 2016 (UTC)

प्रश्न[संपादित करें]

मैं वार्ता:शोर का अल्गोरिद्म से अपनी व्यक्तिगत जानकारी वाली टिप्पणियाँ हटना चाहता हूँ। आपको इस पर कोई आपत्ति तो नहीं है? --गौरव (वार्ता) 13:14, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

@Gaurav561: गौरव जी, यदि यह कार्य विकि-नीति-सम्मत हो तो हटा दीजिये। इसमें केवल मेरी सम्मति/असम्मति का प्रश्न नहीं है।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 03:39, 25 अप्रैल 2016 (UTC)

Participate in the Ibero-American Culture Challenge![संपादित करें]

Hi!

Iberocoop has launched a translating contest to improve the content in other Wikipedia related to Ibero-American Culture.

We would love to have you on board :)

Please find the contest here: https://en.wikipedia.org/wiki/Wikipedia:Translating_Ibero_-_America/Participants_2016

Hugs!--Anna Torres (WMAR) (वार्ता) 13:24, 10 मई 2016 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Original Barnstar Hires.png मौलिक बार्नस्टार
मेरी ओर से सस्नेह- Hemant Shesh 13:53, 12 मई 2016 (UTC)

शब्दनगरी पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ शब्दनगरी को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व7 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व7 • साफ़ प्रचार

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें केवल प्रचार है, चाहे वह किसी व्यक्ति-विशेष का हो, किसी समूह का, किसी प्रोडक्ट का, अथवा किसी कंपनी का। इसमें प्रचार वाले केवल वही लेख आते हैं जिन्हें ज्ञानकोष के अनुरूप बनाने के लिये शुरू से दोबारा लिखना पड़ेगा।

यदि आप इस विषय पर लेख बनाना चाहते हैं तो पहले कृपया जाँच लें कि विषय उल्लेखनीय है या नहीं। यदि आपको लगता है कि इस नीति के अनुसार विषय उल्लेखनीय है तो कृपया लेख में उपयुक्त रूप से स्रोत देकर उल्लेखनीयता स्पष्ट करें। इसके अतिरिक्त याद रखें कि विकिपीडिया पर लेख ज्ञानकोष की शैली में लिखे जाने चाहियें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

Kashmiri (वार्ता) 21:55, 17 मई 2016 (UTC)

शीह-नामांकन हटाना[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी, आपने लड़ाकू विमानों की सूची पृष्ठ से शीघ्र हटाने हेतु किया गया नामांकन हटा दिया। जबकि इसके लिए दिया गया कारण (पूर्णतः अन्य भाषा में लिखा लेख) भी सटीक था और किसी भी सदस्य ने उस लेख का अनुवाद भी नहीं किया था। कृपया ऐसा न करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:48, 18 मई 2016 (UTC)

चित्र:Indore-bus-map.jpg पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Indore-bus-map.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़1 • 14 दिन(2 सप्ताह) से अधिक समय तक कोई लाइसेंस न होना

इसमें वे सभी फाइलें आती हैं जिनमें अपलोड होने से दो सप्ताह के बाद तक भी कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है। ऐसा होने पर यदि फ़ाइल पुरानी होने के कारण सार्वजनिक क्षेत्र(पब्लिक डोमेन) में नहीं होगी, तो उसे शीघ्र हटा दिया जाएगा।

ध्यान रखें कि विकिपीडिया पर केवल मुक्त फ़ाइलें ही रखी जा सकती हैं। यह फ़ाइल तभी रखी जा सकती है यदि इसका कॉपीराइट धारक इसे किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत विमोचित करे। यदि ऐसा न हो तो इसे विकिपीडिया पर नहीं रखा जा सकता। यदि इस फ़ाइल के कॉपीराइट की जानकारी आपको नहीं है तो आप चौपाल पर सहायता माँग सकते हैं। सहायता माँगते समय कृपया इसका स्रोत (जहाँ से आपको यह फ़ाइल मिली) अवश्य बताएँ। यदि आपको इसके कॉपीराइट की जानकारी है तो कृपया श्रेणी:कॉपीराइट साँचे में से कोई उपयुक्त साँचा फ़ाइल पर लगा दें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

योगेश कवीश्वर (वार्ता) 14:59, 20 मई 2016 (UTC)

सुधाकर द्विवेदी लेख में सन्दर्भ वांछित[संपादित करें]

नमस्ते अनुनाद जी! उपरोक्त लेख की सामग्री आपने जहाँ से ली है वे स्रोत सन्दर्भ के रूप में भी प्रयोग करें। लेख में व्यक्ति की जन्म तिथि और निधन तिथि पर किसी ने आपत्ति व्यक्त की है। अंग्रेजी विकि पर ये दोनों हिन्दी के लेख से भिन्न हैं और मेरे पास मौजूद एक पुस्तक (ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है) में जन्म १८५५ दिया गया है। त्यम् मिश्र बातचीत 03:41, 5 जून 2016 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Tireless Contributor Barnstar Hires.gif अथक योगदानकर्ता बार्नस्टार
नमस्ते अनुनाद जी , आपका योगदान वास्तव में बहुत ही विशाल है और आशा भी है कि आप इसे निरन्तर जारी रखोगे। इस कारण आपको ये अथक योगदानकर्ता का सम्मान दे रहा हूँ। Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 09:33, 4 जुलाई 2016 (UTC)

नमस्कार[संपादित करें]

पृष्ठ राजा ज्वालाप्रसाद पर आपके द्वारा मेरे एडिट को पूर्ववत किया गया। कृपया कारण बताएं। अगर आप सामग्री डालना चाहते हैं तो उसके साथ सन्दर्भ भी दें। और अगर न भी देना चाहें तो मेरे एडिट को पूर्ववत न करें बल्कि वो सामग्री एडिट हिस्ट्री से कॉपी पेस्ट कर दें, धन्यवाद।।--- चक्रपाणी  वार्ता  17:26, 28 जुलाई 2016 (UTC)

ओलंपिक्स एडिट-अ -टोन[संपादित करें]

नमस्ते, मैंने ये संदेश आप सब को ओलंपिक्स एडिट-अ -टोन के बारे मे सूचित करने के लिए लिखा है। विकिमीडिया इंडिया अगस्त अथवा सितम्बर के महिने मे यह कार्यक्रम आयोजित कर रही है , आप सब से विनती है की आप इसमें भाग लें। भारतीय मुलख के खेलाडीयो को अक्सर उनकी पहचान नहीं मिल पाती है, विकिपीडिया - भारती भाषा पर भी बुरा हाल है। चलिए आप और हम भारती ओलिंपियन पर लेख लिखते हैं।

हर २० लेख पर एक वृषक लगाया जाये गा, अथवा जब एक व्यक्ति २० लेख लिख ले गा तो उसे एक पुस्तक पुरस्कार के रूप मे मिले गी। -अभिनव श्रीवास्तव