सदस्य वार्ता:Johar

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Johar जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 16:28, 14 दिसम्बर 2012 (UTC)

धन्यवाद - आदिवासियों संबंधित लेख - आग्नेय[संपादित करें]

जोहर जी,

आपके द्वारा आदिवासियों के बारे में लिखे गए लेख काफी अच्छे लगे । विकि से जुड़ने के लिए धन्यवाद, और स्वागत भी । कृपया जारी रखें । मैं दक्षिण पूर्व एशिया के बारे में कुछ लेख लिखने की सोचा हूँ - अभी मैने बतक लोग और जावा सागर के लेख पर काम किया । भविष्य में खान-पान से संबंधित चीज़ें भी जोड़ने का प्रयास करूंगा ।

एक बात - आपने जो आग्नेय शब्द का प्रयोग दक्षिण-पूर्व एशिया (ऑस्ट्रेलेशिया) के लिए किया वो बहुत उपयुक्त लगा, जो मैं कई दिनों से मिस कर रहा था । क्या आपने ये किसी टेक्स्टबुक या अन्य पुस्तक से लिया? यानि क्या इस शब्द का प्रयोग होता रहा है? या ये आपकी कृति है? दोनों ही दशा में सराहनीय है । मैं अभी सिंगापुर में हूँ और बड़ी लाइब्रेरी के संपर्क में। अगर आपको किसी संबंधित विषय के बारे में और जानकारी लेनी हो तो बेझिझक बताएँ । हम आपसे फ़ोन पर भी बात कर सकते हैं । शुभ दिन की कामना के साथ - अमित । --अमित प्रभाकर 23:15, 4 जनवरी 2015 (UTC)

आदिवासी साहित्य: परिचय एवं अवधारणा पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ आदिवासी साहित्य: परिचय एवं अवधारणा को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड ल4 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

ल4 • प्रतिलिपि लेख

इस मापदंड के अंतर्गत वो लेख आते हैं जो किसी पुराने लेख की प्रतिलिपि हैं। इसमें वे लेख भी आते हैं जो किसी ऐसे विषय पर बनाए गए हैं जिनपर पहले से लेख मौजूद है और पुराना लेख नए लेख से बेहतर है।

आपका बनाया लेख पहले ही आदिवासी साहित्य नाम से मौजूद है। कृपया लेख बनाने से पहले उस शीर्षक के लिये खोज कर लिया करें। यदि आप इस विषय पर और लिखना चाहते हैं तो मूल लेख आदिवासी साहित्य पर लिखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

पीयूषवार्ता 08:19, 7 जनवरी 2015 (UTC)

मेन्नस ओड़ेअ पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, मेन्नस ओड़ेअ को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/मेन्नस ओड़ेअ पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

अशुद्ध वर्तनी एवं सम्बंधित व्यक्ति का उल्लेखनीय होने का कोई सन्दर्भ नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:53, 2 अप्रैल 2015 (UTC)

आपका सन्देश[संपादित करें]

नमस्ते Johar जी, विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/मेन्नस ओड़ेअ पर आपका सन्देश हटा दिया गया है क्योंकि समाप्त हो चुकी चर्चा में इस तरह टिप्पणी करने से कुछ फ़ायदा नहीं। यदि आपको लगता है कि लेख जिन व्यक्ति पर था वे उल्लेखनीय हैं और पर्याप्त विश्वसनीय और तटस्थ स्रोतों से सन्दर्भ दिए जा सकते हैं तो आप अवश्य इस विषय पर लेख बनायें। पहले आप इसे अपने प्रयोग पृष्ठ पर बना लें और फिर किसी सदस्य से जाँच करा लेने के बाद इसे मुख्य नामस्थान में स्थापित करें। विकिपीडिया कि आरंभिक जानकारी के लिये विकिपीडिया:स्वशिक्षा देखें। अन्य कोई सहायता वांछित हो तो निःसंकोच बताएँ। धन्यवाद ! --त्यम् मिश्र बातचीत 16:43, 9 जुलाई 2016 (UTC)

नमस्ते सत्यम जी कृपया उन सदस्यों के नाम बताएं जो आदिवासी भाषाएं जानते हैं और आदिवासी भाषाओं के साहित्य से परिचित हैं। जो यह जाचेंगे कि आदिवासी साहित्य और आदिवासी व्यक्तित्वों पर बनाए गए पृष्ठ विश्वश्नीय हैं या नहीं? --Johar (वार्ता) 02:25, 11 जुलाई 2016 (UTC)
यह दुखद है कि विकिपीडिया पर हुई एकतरफा वार्ता के बाद भारत के पहले आदिवासी उपन्यासकार मेन्नस ओड़ेअ का पृष्ठ हटा दिया गया। न तो वर्तनी अशुद्ध है और न ही मेन्नस ओड़ेअ अनुल्लेखनीय व्यक्तित्व हैं। यही नहीं, आदिवासी व्यक्तित्वों पर हमारे द्वारा बनाए गए अन्य पृष्ठों को भी मनचाहे ढंग से तोड़-मरोड़ दिया गया है। अगर गैरआदिवासी योगदानकर्ताओं को आदिवासी भाषा, समाज और संस्कृति की जानकारी नहीं है, तो यह बहुत चिंताजनक बात है।--Johar (वार्ता) 02:20, 11 जुलाई 2016 (UTC)
नमस्ते Johar जी,
  • लेख हटाने के लिये नामांकन के बाद यह चर्चा एक महीने तक खुली थी, जबकि आमतौर पर नियत समय २ सप्ताह है। आपको उस दौरान अपनी बात रखनी चाहिये थी। नामांकन के बाद पर्याप्त प्रतीक्षा के बाद ही इसे हटाया गया है अतः यह एकतरफा है ऐसा कहना उचित नहीं।
  • दूसरी बात समझने के लिये पहले आप उल्लेखनीयता, और हो सके तो अंग्रेजी में Notability कड़ियों को पढ़ें। इससे आपको स्पष्ट हो जायेगा कि उल्लेखनीय व्यक्ति/विषय कौन से हैं जिनपर विकिपीडिया में लेख बनाये जा सकते हैं।
  • तीसरी बात, यदि व्यक्ति वाकई इतने उल्लेखनीय हैं कि उनके बारे में किसी ज्ञानकोश में लेख होना चाहिये तो उनके बारे में पर्याप्त चर्चा हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली इत्यादि भाषाओँ में भी तो होगी? आप उन स्रोतों से संदर्भ दे सकते हैं। यदि वे केवल अपनी किसी विशेष भाषा या क्षेत्र में ही पहचाने जाते हैं तो इतने उल्लेखनीय नहीं माने जा सकते कि उनके बारे में विकिपीडिया पर लेख बनाया जाए, हाँ हम उमीद कर सकते हैं कि भविष्य में उन्हें पर्याप्त मशहूरी हासिल हो और तब उनके बारे में यहाँ लेख बनाया जा सकता है।
  • आपने लिखा कि आपके लेखों को तोड़ा-मरोड़ा गया है। कोई लेख आपका निजी नहीं है और "आपका लिखा हुआ कोई भी पाठ अन्य सदस्यों द्वारा संपादित और पुनः वितरित हो सकता है" इस नीति के तहत ही यहाँ लिखा जाता है। यदि आप अपने द्वारा लिखी बातों के लिये उचित संदर्भ देंगे तो उन्हें कोई नहीं बदलेगा।
आपसे विनम्र अनुरोध है कि ऊपर दी गयी नीली कड़ियाँ पढ़ें और विकिपीडिया की कार्यप्रणाली और सीमाओं को समझें, यह ब्लॉग या सोशल नेट्वर्किंग साइट नहीं है जहाँ कोई भी कुछ भी लिख सकता है। मेरा सुझाव यह है कि बजाय नए लेख बनाने के, पुराने लेखों में सुधार करें, संदर्भ जोड़ें और धीरे-धीरे विकिपीडिया की नीतियों को, यहाँ से जुड़े रहकर समझने का प्रयास करें। इसके बाद आपकी शिकायतों का स्वतः निराकरण हो जायेगा और आपको यहाँ संपादन करने में आनंद भी आयेगा। मेरी ओर से बहुत शुभकामनायें। --त्यम् मिश्र बातचीत 04:35, 11 जुलाई 2016 (UTC)
@सत्यमजी, नमस्कार. हिंदी, अंग्रेजी, बांग्ला या अन्य प्रादेशिक भाषाओं के लिखने वाले लोगों ने आदिवासियों के बारे में नहीं लिखा इसका मतलब यह तो नहीं है कि उनका अस्तित्व ही नहीं है इस दुनिया में. किसी कोष में अगर आदिवासियों का जिक्र नहीं है तो क्या यह मान लिया जाए कि आदिवासी हैं ही नहीं. बांग्ला, अवधि, ब्रज, तेलुगू क्षेत्रीय होते हुए भी विकिपीडिया के लायक हैं, लेकिन आदिवासी नहीं. विनम्रतापूर्वक आग्रह है अपनी इस दृष्टि पर विचार कीजिए. आदिवासी जन दुनिया के सबसे प्राचीनतम समुदाय हैं, यह हिंदी व अन्य भाषाओं का दुर्भाग्य है कि वे अपने साथ रह रहे आदिवासी लोगों को नहीं जानते या फिर जानते हुए भी उनकी उपेक्षा करते हैं. --Johar (वार्ता) 05:04, 11 जुलाई 2016 (UTC)
जी, मैंने आपको विकिपीडिया की सीमायें बताईं हैं। चूँकि यह एक खुला ज्ञानकोश है अतः तीसरे पक्ष के तटस्थ स्रोतों के संदर्भ दे कर लिखने की नीति रखी गयी है। आप जिस दृष्टिकोण से विचार करने को कह रहे हैं उससे मैं परिचित हूँ। विकिपीडिया किसी की उपेक्षा नहीं कर रही, लेकिन यदि कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति अथवा तथ्य या कोई भी चीज क्षेत्रीय होने के कारण (अथवा किसी भी कारण से) उपेक्षित है, उसके बारे में पर्याप्त चर्चाएँ नहीं मौजूद हैं तो यह विकिपीडिया के पहुँच क्षेत्र से बाहर की समस्या है; इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। विकिपीडिया ऐसी समस्याओं को सुलझाने की जगह नहीं। अस्तित्व होना और ज्ञानकोश में शामिल होने लायक उल्लेखनीयता होना दोनों अलग-अलग बातें हैं। हम विकिपीडिया पर हर उस चीज के बारे में लेख नहीं रख सकते जिसका अस्तित्व मात्र है। इसीलिए मैंने आपको ऊपर कड़ी दी है। उल्लेखनीयता काफ़ी हद तक तीसरे पक्ष के सन्दर्भों द्वारा मापी जाती है, संदर्भ देकर लिखना विकिपीडिया की मूलभूत अवधारणा का हिस्सा है। हम उमीद कर सकते हैं कि भविष्य में पर्याप्त संदर्भ उपलब्ध होंगे और विषय पर लेख बनाया जा सकेगा। --त्यम् मिश्र बातचीत 05:30, 11 जुलाई 2016 (UTC)
अगर इस ‘खुला ज्ञानकोष’ का अर्थ सिर्फ ‘बहुसंख्य ज्ञात समाज-ज्ञान’ है जो विकिपीडिया पर भी ‘वर्चस्व’ बनाए रखना चाहता है, तो फिर हम आदिवासी यहां किसी से रिकॉगनाइजेशन सर्टिफिकेट की याचना करने के लिए नहीं आए हैं. आपकी बात के अनुसार तो आदिवासी समाज का महत्व तब तक है ही नहीं जब तक कि कोई ‘तीसरा’ पुष्ट न कर दे. हम तो यह सोचकर विकिपीडिया से जुड़े कि यह दुनिया के समस्त समाजों के ज्ञात-अज्ञात ज्ञान की जानकारी का स्थल है. हमें विकिपीडिया के इस रुख पर घोर असहमति है. आप अपना यह वर्चस्ववादी नजरिया बनाए रखिए, हमारा संवाद-संघर्ष जारी रहेगा. बहुत-बहुत आभार.--Johar (वार्ता) 05:44, 11 जुलाई 2016 (UTC)
जोहार जी, मुझे दुःख है कि आप मेरी बात को समझने की बजाय उसे अन्यथा लेकर आरोप लगा रहे हैं। ऊपर जिस नीति का उल्लेख मैंने किया है वह सभी के लिये है किसी वर्ग विशेष के लिये नहीं; यहाँ जो कुछ लिखा जाता है उसे तीसरे पक्ष के पुष्टीकरण की आवश्यकता है। आप पहले उन कड़ियों को पढ़ तो लें। फिर उनपर जो आपत्ति है बतायें, मैं अवश्य आपकी आपत्तियों का निराकरण करने का प्रयास करूँगा। मैंने उपरोक्त कड़ी इसीलिए दी है क्योंकि विकिपीडिया "दुनिया के समस्त समाजों के ज्ञात-अज्ञात ज्ञान की जानकारी का स्थल है" ऐसा नहीं है। अगर आपको यह किसी प्रकार के नजरिये से प्रेरित लग रहा है तो मुझे दुःख है कि आप गलत सोच रहे। --त्यम् मिश्र बातचीत 05:58, 11 जुलाई 2016 (UTC)

रघुनाथ मुर्मू पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, रघुनाथ मुर्मू को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/रघुनाथ मुर्मू पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

अनावश्यक अयोग्य पाठ्य

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।ॐNehalDaveND 18:33, 11 फ़रवरी 2017 (UTC)