विकिपीडिया:चित्र प्रेरक पद हेतु निवेदन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रोलबैकर्स
(Rollbackers)
साँचा संपादक
(Template Editor)
ऑटोविकिब्राउज़र उपयोग
(AutoWikiBrowser Use)
बॉट
(Bots)

चित्र प्रेरक अधिकार प्राप्त सदस्य चित्र नामस्थान के पृष्ठों को भी स्थानांतरित कर सकते हैं मतलब की वे किसी भी फ़ाइल का नाम बदल सकते हैं। फ़ाइल का नाम केवल कुछ विशेष परिस्थितियों में ही बदलना चाहिए।

यह अधिकार उन्हें मिलता है जिन्होंने मीडिया फ़ाइलों के साथ काम करने की अच्छी समझ दिखाई हो। बिल्कुल नए सदस्यों को (उनके द्वारा अपलोड किए गए चित्रों की संख्या की परवाह किए बिना) आम तौर पर यह अधिकार नहीं दिया जाता है।

आवश्यकताएँ[संपादित करें]

चित्र प्रेरक अधिकार प्राप्त करने के लिए आवश्यक योग्यताएं निम्नलिखित हैं:

  1. विकिपीडिया पर कम से कम तीन महीने से अधिक पुराना खाता होना चाहिए।
  2. कुल सम्पादन 100 से अधिक और 'चित्र' नामस्थान पर संपादन 20 से अधिक।
  3. फ़ाइल मुद्राधिकार (कॉपीराइट) लाइसेंसों की समझ।

निवृति[संपादित करें]

इस अधिकार से निवृति निम्नलिखित दो कारणों से हो सकती है:

  • निषिद्ध चित्रों को स्थानांतरित करने पर।
  • सदस्य द्वारा स्वतः अधिकार हटाने का अनुरोध करने पर।

नामांकन[संपादित करें]

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये

== [[सदस्य का नाम]] ==
 {{sr- अनुरोध
 |Status    = <!--don't change this line-->
 |user name = 
}}
() ~~~~

===टिप्पणियाँ==
===परिणाम===

वैभव जैन[संपादित करें]

में इस नए आधिकार के लिए आवेदन करता हु, इस आधिकार से में हिन्दी विकिपीडिया पर उन चित्रो का नाम परिवर्तित करना चहुगा जो की गलत है या कॉमन के किसी चित्र के नाम के समान है, जिसे की हिन्दी विकिपीडिया पे वे दोनों चित्र इतमाल किए जा सके। ♛♚★Vaibhav Jain★♚♛ Talk Email 13:48, 26 जुलाई 2011 (UTC)

 Yes check.svg Done for 1 month temporary period--Mayur (talk•

Email) 13:11, 27 जुलाई 2011 (UTC


अशोक कुमार शुक्ला[संपादित करें]

में इस नए आधिकार के लिए आवेदन करता हु,--अशोक कुमार शुक्ला (वार्ता) 19:12, 13 जनवरी 2012 (UTC)

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

 X mark.svg  The user has little/negligible experience with managing files on the wiki and has mostly created articles of little significance and still less content which often had to be deleted. He should re-nominate himself after getting his hands on some files. -- लवी सिंघल (वार्ता) 05:00, 14 जनवरी 2012 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

 X mark.svg विफल, आपका अनुभव हिन्दी विकि पर अभी बहुत ही कम है ऊपर लिखी नीति के अनुसार केवल सक्रिय अनुभवी सदस्यों को यह अधिकार दिया जा सकता है अत: आपको हिन्दी विकि पर अपना अनुभव बढा़ना चाहिये और इसके लिये आपको कुछ अच्छे लेख बनाना एवं बर्बरता रोकथाम में अपना सहयोग देना चाहिये। --Mayur (talk•Email) 08:50, 14 जनवरी 2012 (UTC)

लवी सिंघल[संपादित करें]

स्वनामांकन। मैं पहले से ही मीडिया फाइलों पर ध्यान रखता हूँ एवं समय-समय पर फालतू फाइलों को हटाता रहता हूँ। इस अधिकार के मिलने से मुझे और कुछ कार्य करने में आसानी होगी। -- लवी सिंघल (वार्ता) 05:00, 14 जनवरी 2012 (UTC)

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  • समर्थन – लवी जी, कुछ उन सदस्यों में से एक हैं जो हिन्दी विकिपीडिया पे neutral point of view के साथ अपना सहयोग देते हैं। इन्हें विकी नीतियों का भी पर्याप्त ज्ञान है। मुझे पूरा यकीन है कि वो इस चित्र प्रेरक पद के साथ न्यायसंगत रूप से कार्य करेंगे।<><  Bill william comptonTalk 05:31, 14 जनवरी 2012 (UTC)
  • समर्थन - लवी जी इस ज़रूरी काम को अनथक और सक्षम रूप से करते हैं --Hunnjazal (वार्ता) 20:57, 14 जनवरी 2012 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

 Yes check.svg Done--Mayur (talk•Email) 05:10, 15 जनवरी 2012 (UTC)

लवी सिंघल जी को बहुत बहुत बधाई --अशोक कुमार शुक्ला (वार्ता) 15:15, 16 जनवरी 2012 (UTC)

शुभम कनोडिया[संपादित करें]

मैं शुभम कनोडिया, यह मनाता हूँ की मुझे फाइलों और उनसे सम्बंधित उपयोग नीतियों अच्छी समझ, ज्ञान व अनुभव है। अतः मैं इस अधिकार हेतु आप सभी से आवेदन करता हूँ।
░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:05, 4 नवम्बर 2013 (UTC)

 Yes check.svg - I support. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:21, 6 नवम्बर 2013 (UTC)


टिप्पणियाँ[संपादित करें]

शुभम जी, इस पृष्ठ के वार्ता पृष्ठ पर चित्र प्रेरक पद हेतु आवश्यकताओं से सम्बंधित एक प्रस्ताव है। जब वह (या आवश्यकताओं का कोई अन्य) प्रस्ताव पारित होगा तभी इस अधिकार को दिया जा सकता है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 12:03, 6 नवम्बर 2013 (UTC)

I think the 'vaarta' should be considered as complete, as there has been no further comment and whichever comments were received they have been duly responded or actioned. So that 'prastaav' should be considered as 'paarit' and be updated accordingly. After that This candidature may also be actioned. Regards. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:17, 6 नवम्बर 2013 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

अशोक कुमार शुक्ला[संपादित करें]

में इस नए आधिकार के लिए पुनः आवेदन करता हु,----अशोक कुमार शुक्ला (वार्ता) 16:02, 10 जनवरी 2014 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

  • कमाल है कि यह निवेदन 2014 से यूँ ही पड़ा है - न तो इसे स्वीकार किया गया है और न ही कोई और निर्णय की यहाँ पर घोषणा की गई है! --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:17, 28 जनवरी 2017 (UTC)
  • N पूर्ण नहीं हुआ नामांकन नियमावली के अनुरूप नहीं होने के कारण इसे स्वीकार नहीं किया गया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:30, 28 जनवरी 2017 (UTC)


सुयश द्विवेदीजी[संपादित करें]

सुयशजी का योगदान कॉमन्स् पर विशिष्ट है। ‍‌‍‌(उनके सम्पादन) हिन्दी विकिपीडिया में एशियाई माह का चित्र हो या अन्य चित्र सम्बद्ध कार्य, सुयशजी ने चित्रों के लिये जो कार्य किये हैं वे हिन्दी विकिपीडिया के लिये उपयोगी सिद्ध हुए हैं। हिन्दी विकि में ऐसे बहुत से चित्र सम्बद्घ कार्य हैं, जो दीर्घ काल से नहीं हुए हैं। यदि सुयशजी को ये अधिकार दिया जाए, तो अवश्य उत्कर्ष हो सकता है। अतः ये नामाङ्कन किया है। ॐNehalDaveND 16:31, 18 जून 2018 (UTC)

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

@NehalDaveND: जी, इस अधिकार की जरूरत कैसे पड़ गई? वैसे इस तरह का कोई कार्य हो भी तो अभी इतने तो सक्रिय प्रबन्धक मौजूद हैं ही कि वे आसानी से ये कार्य कर सकें, और वैसे भी मुझे नहीं लगता कि इस सदस्य समूह की हिन्दी विकि को आवश्यकता है। जब तक इसकी कोई आवश्यकता नहीं होती, तब तक किसी भी नामांकन के लिए मेरा पूर्ण विरोध ही रहेगा। -- (वार्ता) 10:45, 19 जून 2018 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

मैं नामाङ्कन वापस लेता हूँ। ॐNehalDaveND 14:29, 21 जून 2018 (UTC)

N पूर्ण नहीं हुआ नामांकनकर्ता ने नामांकन वापस लिया।--आर्यावर्त (वार्ता) 01:36, 22 जून 2018 (UTC)

स्वप्नील करम्बेलकरजी[संपादित करें]

इस कार्य हेतु प्रबंधक ही उचित एवं योग्य व्यक्ति है अतः मैं अपने आप को इस अधिकार के योग्य नहीं समझता ,नेहाल जी का धन्यवाद। --स्वप्निल करंबेलकर | Swapnil Karambelkar (वार्ता) 13:10, 21 जून 2018 (UTC)

स्वप्नीलजी ने कॉमन्स् में उल्लेखनीय योगदान दिया है। ‍‌(उनका योगदान) चित्र सम्बद्ध कार्यों में उनका योगदान हिन्दी विकिपीडिया को लाभकारी हुआ है और वें आगे हिन्दी विकिपीडिया में चित्र सम्बन्धित कार्य करके चित्र व्यवस्था में योगदान कर सके, अतः उनका नामाङ्कन किया है। ॐNehalDaveND 17:11, 18 जून 2018 (UTC)

टिप्पणी
कुछ समय पूर्व चौपाल पर चित्र प्रेरक पद/ अधिकार हटाने पर चर्चा हो रही थी। क्या यह अधिकार को छोड़ने का निर्णय हम नहीं ले रहे हैं? इस मामले को स्वप्निल जी और सुयश जी की स्वीकृति और मतदान से पहले स्पष्ट किया जाना चाहिए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:46, 18 जून 2018 (UTC)
मुज़म्मिलजी, वास्तविकता ये है कि जिन लोगों के पास ये अधिकार हैं, (सङ्केत समझें) वो कुछ करते नहीं थे। अतः इस अधिकार का कदाचित् कोई उपयोग नहीं ऐसा समुदाय के मध्य विचार उत्पन्न हुआ। परन्तु भोपाल में जो तकनीकी कार्यशाला हुई, उस में पाया गया कि ये अधिकार का उपयोग करके चित्रों की समस्या दूर की जा सकती है। कुछ लोगों ने टोपीयोँ का सङ्ग्रह किया है और कुछ लोग दुरुपयोग करते हैं, अतः मुझे तो कभी कभी प्रबन्धक अधिकार भी हटाने की चर्चा आरम्भ करने का विचार आता है। परन्तु फिर कुछ लोगों को देखता हूँ कि वो अपने पद का उचित उपयोग और सक्रियता से उपयोग करते हैं, तो विश्वास हो जाता है कि, कोई तो अधिकार का टोपीयोँ के सङ्ग्रह के जैसे एकत्रीकरण नहीं कर रहा। कुछ लोगों ने टोपीयों का सङ्ग्रह न करके यदि अधिकार का उपयोग किया होता, तो समुदाय को उनका कार्य देखने पर अवश्य लगता कि यह अधिकार भी उपयोगी है। वैसे बहुत पहले एक चर्चा आपके और मेरे मध्य हुई थी, वहाँ भी कभी प्रत्युत्तर दे देवें। अस्तु। ॐNehalDaveND 02:33, 19 जून 2018 (UTC)
ऐसे कौन से कार्य हैं जिसके लिए इस अधिकार की आवश्यकता पड़ी?--आर्यावर्त (वार्ता) 02:48, 19 जून 2018 (UTC)
परिणाम

N पूर्ण नहीं हुआ नामांकित सदस्य द्वारा नामांकन का अस्वीकार किया गया।--आर्यावर्त (वार्ता) 14:15, 21 जून 2018 (UTC)

सदस्य:Hindustanilanguage[संपादित करें]

मैं वास्तविक जीवन में व्यस्तता के कारण हिन्दी विकिपीडिया पर अधिक समय नहीं दे पाऊँगा। इसलिए माननीय प्रबंधकों से निवेदन है कि मुझे इस अधिकार से मुक्त कर दें। धन्यवाद। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:48, 18 जुलाई 2019 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:27, 18 जुलाई 2019 (UTC)