विकिपीडिया:रोलबैकर्स अधिकार हेतु निवेदन/पुरालेख 2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सदस्य:Godric ki Kothri[संपादित करें]

सदस्य पुराने पुनरीक्षक हैं। ट्विंकल से संपादन पूर्ववत करते ही है किन्तु इस अधिकार के साथ एक साथ अनेक संपादन पूर्ववत कर सकते हैं और पूर्ववत करने के बाद पुराना संपादन स्वतः जाँचा हुआ चिह्नित हो जाएगा तो समय की बचत होगी। सदस्य से अनुरोध है कि इस नामांकन का स्वीकार करें।--आर्यावर्त (वार्ता) 16:03, 27 जनवरी 2018 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

मैं आर्यावर्त जी के इस प्रस्ताव को सहर्ष स्वीकार करता हूँ।--गॉड्रिक की कोठरी (वार्ता) 16:40, 27 जनवरी 2018 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन प्रस्तावक के नाते।--आर्यावर्त (वार्ता) 16:03, 27 जनवरी 2018 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन --Tireless Contributor Barnstar Hires.gif  Innocentbunny ;)    वार्ता  16:07, 1 फ़रवरी 2018 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन--निश्चित रूप से सदस्य साफसफाई के कार्यो में अच्छा योगदान दे रहे है इस टूल की सहायता से इनके कार्य में गति आएगी। :-- स्वप्निल करंबेलकर | Swapnil Karambelkar (वार्ता) 06:19, 3 फ़रवरी 2018 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन--मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 08:26, 3 फ़रवरी 2018 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन-- पूरा समर्थन।--राजू जांगिड़ (वार्ता) 09:45, 3 फ़रवरी 2018 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन -जे. अंसारी वार्ताAnimalibrí.gif 08:11, 7 मई 2018 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

YesY पूर्ण हुआ पर्याप्त समर्थन एवं सदस्य के सकारात्मक कार्य को देखते हुए दायित्व प्रदान किया गया। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 10:42, 3 फ़रवरी 2018 (UTC)

सदस्य:Innocentbunny[संपादित करें]

सदस्य के पास अच्छा अनुभव हैं, पिछले एक दो साल से निरंतर अच्छा कार्य कर रहे है इस कारण मैं उनको रोलबैकर के लिए नामांकन करता हूँ।--राजू जांगिड़ (वार्ता) 11:09, 5 मई 2018 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

इस नामांकन हेतु धन्यवाद। नामांकन स्वीकार है🙂Natural-moustache Simple Black.svg  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  15:26, 5 मई 2018 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

विरोध[संपादित करें]

  1. Symbol oppose vote.svg असमर्थन सदस्य का योगदान विकिपीडिया में बहुत ही अच्छा है परंतु रोलबैकर अधिकार के लिए अभी पर्याप्त अनुभव नहीं है। सदस्य के योगदान में देखा जाए तो सदस्य ने ट्विंकल की मदद से कभी कोई संपादन पूर्ववत नहीं किया है और न ही इसमें सदस्य की रुचि है। पुनरीक्षण अधिकार के लिए नामांकन में भी सदस्य को संपादन जांचकर अनुभव लेने के लिए कहाँ गया था परंतु सदस्य ने रुचि नहीं दिखाई थी। सदस्य को ट्विंकल की मदद से कुछ समय संपादन करके ये स्थापित करना चाहिए कि उनको बर्बरता की पहचान है। तब तक रुकना ठीक रहेगा।-आर्यावर्त (वार्ता) 12:55, 10 मई 2018 (UTC)
  • सदस्य के योगदान यहाँ देखें जा सकते हैं। जिसमें सदस्य ने कभी कोई संपादन जांच करके रिवर्ट किया हो ऐसा नहीं है। जब कि यहां बहुत से सदस्य उनके पास रोलबैकर अधिकार न होते हुए भी ट्विंकल की मदद से बर्बरता को हटाने में सहयोग प्रदान कर रहे हैं।
  • सदस्य ने अभी तक बहुत से पृष्ठों के नाम बदलकर स्थानांतरित किये हैं। न तो ये पहले चर्चा करते हैं और न ही नाम बदलते समय उसमें कारण लिखते हैं। रोलबैकर टुल की पहुंच उनको ही दी जानी चाहिए जिसने कारण के साथ संपादन रिवर्ट किये हो और ये स्थापित किया हो कि उनको बर्बरता की पहचान है। क्योंकि रोलबैक में कारण लिखना नहीं होता और कब रोलबैक टुल का उपयोग करना चाहिए और कब नहीं ये भी सदस्य को ज्ञात होना चाहिए।
  • सदस्य ने निजी रुचि वाले पृष्ठ में कुछ बदलाव अवश्य पूर्ववत किये हैं परंतु वो बर्बरता जांचने की रुचि से नहीं किये हैं। जैसे इस संपादन में सदस्य ने जिस संपादन से सन्दर्भ जोड़ा था उसे पूर्ववत कर दिया और पूर्ववत करते समय कोई कारण भी नहीं दिया।
  • उसी पृष्ठ में सदस्य ने इस संपादन से अंसारी जी का बदलाव पूर्ववत कर दिया था जो हित द्वंद की श्रेणी में आता है। सदस्य ने संपादन करते समय चर्चा का हवाला और स्पष्ट कारण दिया था जिसे पूर्ववत करते समय कोई कारण नहीं दिया गया।
  • रोलबैक अधिकार की आवश्यकता उनके लिए होती है जो बर्बरता हटाने में सक्रिय हो और उनके इस कार्य में बढ़ोतरी के लिए ये टुल उपयोगी होता है। कभी कभी कोई संपादन पूर्ववत करना हो तो ट्विकल की मदद से भी कर सकते हैं। सदस्य ने कभी बर्बरता हटाने में रुचि ही नहीं दिखाई जो उनके सम्पादनों में देखा जा सकता हजु। यहाँ बहुत से सदस्य ट्विंकल की मदद से बर्बरता पूर्ववत करने का कार्य कर ही रहे हैं, उनका नामांकन नहीं हुआ और जिसे कभी ये कार्य किया ही नहीं उनका नामांकन हुआ है।--आर्यावर्त (वार्ता) 09:21, 11 मई 2018 (UTC)
इस अधिकार की प्राप्ति हेतु नियम में ये स्पष्ट लिखा हुआ है कि, सदस्य ने पृष्ठों से बर्बरता हटाकर यह प्रदर्शित किया हो कि उसे बर्बरता की परिभाषा का ज्ञान है। जब की सदस्य ने ऐसा कोई संपादन नहीं किया जिससे ये ये प्रदर्शित हो सके कि उन्हें बर्बरता की परिभाषा पता है। अतः नियमानुसार ये नामांकन आवश्यकताओं को पूर्ण नहीं करता अतः कितने भी समर्थन हो तो भी अधिकार देने योग्य नहीं है।--आर्यावर्त (वार्ता) 14:47, 11 मई 2018 (UTC)
#Symbol oppose vote.svg असमर्थन पहला कारण की बनी जी अभी भी कुछ प्रत्युत्तर नहीं दे रहे। दूसरा योगेशजी के तर्क मुझे उचित लग रहा है। उन्होंने इतना कुछ लिखा है कि, मैं सभी तर्कों को देख कर आँख बंद कर असमर्थन कर सकता हूँ। इस विरोध में किसी व्यक्ति का नहीं अपि तु प्रस्ताव का कर रहा हूँ। अतः परामर्श देना चाहूँगा कि कृपया इस क्षेत्र में यदि आगे योगदान करना चाहते हैं, तो कार्य करें, अधिकार स्वतः आपको खोज लेगा। अस्तु। ॐNehalDaveND 17:13, 11 मई 2018 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

यहाँ अधिकारों की रेवड़ी बटती ही रहती है, परन्तु जैसे ही अधिकार मिलाता है रेवड़ी लेने वाला व्यस्त हो जाता है। उन लोगों को एस.एम.७ जी से बोध लेना चाहिये। जब लगे कि असक्रिय हैं, या कम सम्पादन हुए हैं, तो अधिकार त्याग देना चाहिये। अधिकार त्यागने से भविष्य में पुनः नहीं मिलागा ऐसा कुछ नहीं होता। उनकी छवि सब के मन में सकारात्मक है, वो वापस आकर कहें कि अब मैं सक्रिय हूँ, तो सब उनको अधिकार के लिये समर्थन देंगे। अब रेवड़ी बांटने वाले सब को प्रबन्धक, पुनरीक्षणक इत्यादि बनाने का प्रस्ताव तो दे देते हैं, अधिकतर में तो सफलता भी मिल जाती है। परन्तु वास्तविकता ये होती है कि, प्रबन्धक अधिकार की गरिमा या ऐसे सभी अधिकारों की गरिमा नष्ट हो जाती है, जो हिन्दी विकिपीडिया के लिये आवश्यक है। प्रबन्धक कोई लाल बत्ती वाला पद नहीं, मैं जानता हूँ। या अन्य अधिकार कोई विशेषता को प्रदर्शित नहीं करते। परन्तु उस स्तर पर पहुंचा व्यक्ति बिना किसी योजना के ही अधिकार प्राप्त कर ले, या जो काम अन्य अधिकार धारक सदस्यों से हो सकते हों, वैसे काम के लिये ले ले, फिर मौज करे, तो हम अधिकार देते क्यों हैं? और वो अधिकार लेते क्यों है? ये समझ नहीं आता। अतः ना प्रस्तावक बुरा माने और ना नामाङ्कित व्यक्ति। मैं केवल पूछना चाहता हूँ कि, क्या योजना है और किस स्तर पर आपको लगता है कि, ये अधिकार का उपयोग करके आप अमुक काम साध सकते हैं? अगले तीन माह के लिये मैं आपको समर्थन देना चाहता हूँ। परन्तु इन तीन माह में आप ऐसा क्या करेंगे, जो इस अधिकार की आपको आवश्यकता रहेगी? कृपया विस्तार से बतावें। मैंने आपको या प्रस्तावक को कोई ताना नहीं दिया है। कुछ समर्थन करने वालों को अवश्य कहा है परन्तु आपको नहीं। अतः बिना विवादित शब्दों के कृपया पूछे गये प्रश्न पर उत्तर देवें ये निवेदन। अस्तु। ॐNehalDaveND 09:13, 6 मई 2018 (UTC)

@NehalDaveND: जी, कृपया हर चीजों को सन्देह भरी निगाहों से न देखा करें। यहाँ रोलबैकर, पुनरीक्षक या प्रबंधक कार्यों के लिये किसी को पैसे नहीं मिलते हैं जो आप इस तरह की टिप्पणियाँ देते हैं। वैसे रोलबैकर के लिये किसी भी विश्वसनीय सदस्य को नामांकित किया जा सकता है। अगर आप ने सदस्य का पुनरीक्षक के लिये नामांकन देखा हो तो वहाँ संजीव जी ने सदस्य को रोलबैकर अधिकार देने बात कही थी शायद उसी आधार पर राजू जी ने सदस्य का नामांकन किया था। अगर आप को विरोध करना है तो तर्क के आधार पर कीजिये न कि अपनी निजी भावनाओं को हावी रखकर ऐसी टिप्पणियाँ दीजिये। जहाँ तक योजना की बात है उसका जवाब आपको इनोसेण्टबनी जी ही देंगे।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 13:37, 7 मई 2018 (UTC)
प्रस्तावक महोदय से अनुरोध है कि कृपया स्पष्ट करें कि प्रस्तावित महोदय रोलबेकर टूल्स को सीखने के लिए ये अधिकार मांग रहे है या वे इन टूल्स से भलीभांति परिचित है एवं कुछ समय से यह कार्य कर रहे है ,जिसे और तीव्रता से करने के लिए उन्हें ये टूल्स चाहिए? :-स्वप्निल करंबेलकर | Swapnil Karambelkar (वार्ता) 13:27, 11 मई 2018 (UTC)
@Godric ki Kothri: जी, आप से अब भद्रता की अपेक्षा नहीं है अतः लगे रहें। सन्देह करना और केवल जानने के लिये प्रश्न पूछना भिन्न होता है। मैंने पहले ही कहा कि मैं तीन माह के लिये ये अधिकार का समर्थन देना चाहता हूँ, परन्तु महोदय अमुक बात को स्पष्ट करें। आप उनके पक्ष से 'बैटिंग' कर रहे हैं, या आपके कन्धे पर बन्दूक रख कर बनीजी लक्ष्य साध रहे हैं। जिन प्रबन्धक महोदय का आप नाम ले रहे हैं, उनका समर्थन होगा ये बात सत्य है, तो ये आश्चर्य की बात है। उन्होंने ऐसा नहीं कहा होगा, यदि कहा है तो कड़ी देवें। तर्क सहित विरोध तो आर्यावर्त जी ने कर ही दिया है, अब देखते हैं कि इस बार ये कौन सा विकिपीडिया है, लोकतन्त्र नहीं वाला या समर्थन के आगे नतमस्तक होने वाला। अपनी व्यक्तिगत भावना को ध्यान में रखकर काम नहीं किया था, केवल मित्र को प्रश्न किया था। वैसे मित्रता तो पुरानी बात हो गई, परन्तु प्रश्न में मुझे कोई भावनात्म शब्दों तो ईङ्गित करें और प्रश्न विरोधात्मक हो तो चिह्नित करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 17:04, 11 मई 2018 (UTC)
Warning sign चेतावनी/सावधान शिष्टाचार नीति का उल्लंघन! सदस्य टिप्पणी करने से पूर्व विकिपीडिया:शिष्टाचार पढ़ें।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 11:45, 12 मई 2018 (UTC)

@आर्यावर्त: किस आधार पर आपने हिंदुस्तान वासी जी की निर्णय बदला है? क्योंकि रोलबैकर अधिकार के लिये ७ दिन मतदान चलाने की कोई बाध्यता नहीं है।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 11:50, 12 मई 2018 (UTC)

[संपादित करें]

सभी सदस्यों से अनुरोध है कि जालस्थल की गरिमा बनाए रखें तथा अपने विचार तथ्यपरक एवं विषय से सम्बन्धित ही रखें। यहां लिखी हर वार्ता अंकित हो जाती है व मिटाने पर भी नहीं मिटती है, अतः अपना व स्थल का सम्मान व गरिमा बनाये रखें। यह निवेदन मात्र है, बन्धन नहीं किन्तु आशा है सभी सम्मत होंगे।।--आशीष भटनागरवार्ता 04:06, 12 मई 2018 (UTC)

@आशीष भटनागर: नेहल जी मुझे प्रबंधक पद से हटाने के लिये हर संभव प्रयास कर रहे हैं क्योंकि कम से कम १० सदस्यों की सर्वसम्मति के बावजूद वे समझते हैं कि मुझे प्रबंधन पद का अधिकार देना रेवड़ी बाँटने की श्रेणी में आता है। इनकी वजह से मुझे विकिपीडिया पर काम करने में असुविधा हो रही है (और स्वयं वे महज चौपाल सम्पादन करने आते हैं) अतः ये साजिश है कि शिष्टाचार नीति का उल्लंघन करके टिप्पणी करो और सदस्य को भी उसी भाषा में प्रत्युत्तर देनें को मजबूर करो। फ़िलहाल जब तक नेहल शिष्टाचार की नीति का पालन किये बिना टिप्पणी नहीं देते तब तक इनकी बातों का प्रत्युत्तर देना उचित नहीं समझता। अब मुझे उम्मीद हैं कि सभी सदस्य इस बात को गंभीरता से लेंगे और उपरोक्त सदस्य शिष्टाचार नीति के उल्लंघन पर उचित कार्यवाही करेंगे। धन्यवाद! -- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 12:21, 12 मई 2018 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

YesY पूर्ण हुआ विश्वसनीय एवं पर्याप्त अनुभवी सदस्य। हिंदुस्थानवासी जी द्वारा 7 मई, 2018 को दायित्व सौंपा गया। धन्यवाद। अजीत कुमार तिवारी वार्ता 01:30, 13 मई 2018 (UTC)

J ansari[संपादित करें]

@J ansari: जी, कई महीनों से लगातार बर्बरता हटा रहे हैं, इस कारण इनका रोलबैकर हेतु नामांकन कर रहा हूँ। -- (वार्ता) 19:36, 13 मई 2018 (UTC)

आपका कथन बिल्कुल सही है तथापि सदस्य ने जून माह में तकनीकी कार्यशाला में इसकी बारीकियां सीखने की इच्छा जताई है तो मेरा यह मानना है कि पहले सदस्य इस कार्य मे दक्ष हो जाए तब इन्हें ये अधिकार देना सर्वथा योग्य होगा।यदि अभी अधिकार देना हो तब भी मेरा समर्थन है।:स्वप्निल करंबेलकर | Swapnil Karambelkar (वार्ता) 03:16, 14 मई 2018 (UTC)
प्रस्ताव स्वीकार है। धन्यवाद। -जे. अंसारी वार्ताAnimalibrí.gif 08:23, 14 मई 2018 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  • Symbol support vote.svg समर्थन- इन महोदय को ये अधिकार मिलना चाहिये क्योंकि ये कार्य कर रहे हैं। विश्वसनीय और परिश्रमी सदस्य हैं। अधिकार को समझते हैं और अधिकार के बिना भी दीर्घ काल से कार्य करके दिखाया है, तो अधिकार मिलने पर कार्य करेंगे ही और उपकरण के साथ तो अधिक वेग से करेंगे। ॐNehalDaveND 05:58, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन- बहुत ही ज्यादा सक्रिय है मेरे लिए कुछ काम ही नहीं छोड़ते। 😊😊--राजू जांगिड़ (वार्ता) 08:19, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन -- सायबॉर्ग (वार्ता) 13:29, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन रोलबैकर का अधिकार ऐसे सदस्यों के लिए ही है जो बर्बरता से लड़ने में सक्रिय हो, जिसने अपने सम्पादनों से ये साबित किया हो कि उन्हें बर्बरता की पहचान है। दोनों नामांकित सदस्य बिना किसी अधिकार के इस कार्य में लगातार योगदान देते ही आये हैं। अभी तक इनका नामांकन नहीं हुआ था ये आश्वर्य की बात है। इस नामांकन के लिए सदस्य:स जी का धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 15:40, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन -- घुवंधार समर्थन Natural-moustache Simple Black.svg  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  17:17, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन-- त्रिकूटदास (वार्ता) 14:23, 15 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन-- लम्बे समय से सकारात्मक योगदान, इस अधिकार के बाद उन्हें इस कार्य में और अधिक सुगमता होगी -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 15:09, 15 मई 2018 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

YesY पूर्ण हुआ सदस्य के बर्बरता हटाने में सकारात्मक योगदानों के कारण अधिकार दिया गया।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 11:15, 16 मई 2018 (UTC)

@Godric ki Kothri: सभी का बहुत बहुत धन्यवाद। -जे. अंसारी वार्ताAnimalibrí.gif 11:18, 16 मई 2018 (UTC)

ArmouredCyborg[संपादित करें]

@ArmouredCyborg: जी पहले ही पुनरीक्षक हैं और इसके द्वारा इनका बर्बरता हटाने का कार्य काफी सहज हो जाएगा। -- (वार्ता) 19:36, 13 मई 2018 (UTC)

मेरी उपरोक्त टिप्पणी यहां भी लागू।सदस्य को पूर्ण समर्थन।:-स्वप्निल करंबेलकर | Swapnil Karambelkar (वार्ता) 03:20, 14 मई 2018 (UTC)
मझे यह दायित्व स्वीकार है। नामांकन के लिए धन्यवाद। - सायबॉर्ग (वार्ता) 04:07, 14 मई 2018 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  • Symbol support vote.svg समर्थन- वास्तविक रूप में कार्य किया है और अधिकार सामने से देने का मन करे ऐसा कार्य किया है। ॐNehalDaveND 05:55, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन--राजू जांगिड़ (वार्ता) 08:20, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन रोलबैकर का अधिकार ऐसे सदस्यों के लिए ही है जो बर्बरता से लड़ने में सक्रिय हो, जिसने अपने सम्पादनों से ये साबित किया हो कि उन्हें बर्बरता की पहचान है। दोनों नामांकित सदस्य बिना किसी अधिकार के इस कार्य में लगातार योगदान देते ही आये हैं। अभी तक इनका नामांकन नहीं हुआ था ये आश्वर्य की बात है। इस नामांकन के लिए सदस्य:स जी का धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 15:41, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन -जे. अंसारी वार्ताAnimalibrí.gif 15:45, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन -- ज़बरदस्त समर्थन😊Natural-moustache Simple Black.svg  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  17:19, 14 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन-- त्रिकूटदास (वार्ता) 14:24, 15 मई 2018 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन-- सदस्य का सम्बंधित विषय में लम्बे समय से सकारात्मक योगदान है तथा इस अधिकार के बाद उन्हें इस कार्य में और अधिक सुगमता होगी -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 15:07, 15 मई 2018 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

YesY पूर्ण हुआ सदस्य के बर्बरता हटाने में सकारात्मक योगदानों को देखते हुए अधिकार दिये गये।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 11:17, 16 मई 2018 (UTC)