विकिपीडिया:बॉट/अनुमोदन हेतु अनुरोध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
प्रबन्धक
(Administrator)
पुनरीक्षक
(Reviewers)
रोलबैकर्स
(Rollbackers)
स्वतः परीक्षित सदस्य
(Autopatrolled)
बॉट
(Bots)
चित्र प्रेरक
(File Movers)
वरिष्ठ संपादक
(Templateeditor)


Requests[संपादित करें]

Please add new requests at the bottom of this section.





Sficbot[संपादित करें]


TamizhBOT[संपादित करें]





JuniorBot[संपादित करें]


आर्यबॉट[संपादित करें]


JayprakashBot[संपादित करें]


Ram Bot[संपादित करें]

  • Bot: Ram Bot
  • Bot User: NehalDaveND
  • Purpose(es): वर्तनी सुधार, श्रेणी सुधार (लगाना या हटाना), व अन्य रिपीटीशन कार्य
  • Automatic or Manually Assisted: स्वतःचालित और स्वयंचालित (दोनों)
  • Software: WP:AWB
  • Already has bot flag on: नहीं

मैं AWB की सहायता से मेरे मुख्य खाते से ये कार्य करता था। परन्तु बॉट फ्लेग न होने के कारण हाल में हुए परिवर्तन में लम्बी सम्पादन सूची से होने वाली समस्या से] बचने के लिए मैं ये (Ram Bot) बॉट खाता बनाया है। मेरे द्वारा AWB से किये गये सम्पादन मेरे मुख्य खाते में देखें या दो दिनो के हाल के परिवर्तनों में। धन्यवाद। ॐNehalDaveND 06:39, 3 मार्च 2017 (UTC)

समीक्षा[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन, नेहल जी के सक्रिय अवं उपयोगी योगदान हेतु , आशा है उनका यह बोट भी सुधर कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा --सुयश द्विवेदी (वार्ता) 11:52, 3 मार्च 2017 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन, विकि में अनुभवी सदस्यों के बोट का सदैव स्वागत हैं।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 12:27, 3 मार्च 2017 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन,आपका कार्य देखते हुए आवश्यक। स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 12:34, 3 मार्च 2017 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन शुरुआती समीक्षा में तो कार्य सही दिख रहा है। परंतु खाता नहीं बना है यदि आप खाता नहीं बनेगे तो इस आवेदन का कोई मतलब नहीं है।--जयप्रकाश >>> वार्ता 15:42, 4 मार्च 2017 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन लक्ष्य एवं सदस्य की लगन व निष्ठा पर संदेह नहीं है, अतः समर्थन निश्चय ही फ़लदायी होगा। इस आशा से:आशीष भटनागरवार्ता 09:34, 6 मार्च 2017 (UTC)
  1. Symbol support vote.svg समर्थन-- कुछ कहने की अवश्यक्ता नहीं सब सकारात्मक है| - जसीम अली अंसारी वार्ता 10:29, 6 मार्च 2017 (UTC)
@Suyash.dwivedi, आर्यावर्त, Swapnil.Karambelkar, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, और J ansari: क्या आप लोगों को बॉट अनुभव है? क्या आपको समर्थन और समीक्षा में अन्तर ज्ञात है? यदि मेरे दोनों प्रश्नों में किसी का भी उत्तर देना चाहते हो तो मेरे वार्ता पृष्ठ पर दो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:40, 7 मार्च 2017 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

यह खाता बना हुआ नहीं है और वैसे भी ऐसे कार्य हमारे यहाँ अनुरोध पर कई बॉट कर सकते हैं। खैर नेहल जी आप ये बताए कि आपने बिना अनुरोध किये 2-3 मार्च को (आज और कल) AWB से 5,000 के लगभग सम्पादन क्यों किये? AWB छोटे-मोटे 20-25 सम्पादन के लिये होता है। अगर इससे ज्यादा सम्पादन किये जाए तो रुख-रुख कर किये जाते है पर फिर भी इतने नहीं। ये बहुत ही गैर-जिम्मेदाराना कदम था।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:11, 3 मार्च 2017 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: रुक रुक के करता तो ये कार्य समाप्त करने में दो-चार वर्ष से अधिक का समय लग जाता। वो योग कदाचित् 50000 तक भी पहुचता। 50000 कदाचित् 5 वर्ष में पूर्ण हो जाते। उस पर कोई विवाद नहीं होता। एक साथ करने से आप इसे अनुत्तरदायि आचरण कह रहे हैं। वास्तव में ये कार्य मेरे समय पर आधारित था। अभी मेरे पास समय था जिसका मैं उपयोग कर लेना चाहता था। 6 दिनांक से ये कार्य में नहीं कर पाता मेरी व्यस्तता के कारण। परन्तु अब बॉट् आ जाये तो ये कार्य शान्ति से हो सकता है। (यदि सब की अनुमति हो, तो) इस विषय में वोट्सेप दल में चर्चा हुई समस्या बताई गई और समाधान किया गया। तो मैंने अपना कार्य अविरत किया। परन्तु आपने सन्देश दिया उसके बाद मैंने बॉट् के लिये आवेदन किया। कृपया इस कार्य को और मेरी मनेच्छा को ध्यान में रख कर आप ही निर्णय करें। यदि आप मुझे बॉट अधिकार देने के पक्ष में भी नहीं है, मैं आपके निर्णय का सम्मान करता हूँ। रुक रुक कर AWB से मैं इस कार्य को न करके केवल लेख लिखने के कार्य में और पुनर्निरीक्षण के कार्य में ही बल दूँगा। मैं किसी को आहात करके ये कार्य नहीं करना चाहता। मुझे लगा कि समय है तो उपयोग करो बस। अस्तु। ॐNehalDaveND 13:43, 3 मार्च 2017 (UTC)
आपने व्हाट्सऐप पर इस बारे में चर्चा की वो अच्छी बात है। पर यहाँ विकिपीडिया पर भी चर्चा का रिकॉर्ड होना चाहिये। व्हाट्सऐप सिर्फ बातचीत और आपसी तालमेल के लिये उपयोग हो सकता है। विकिपीडिया के सारे फैसले लेने के लिये नहीं। प्रबंधक सूचनापट पर आपको किसी ने भी ये सम्पादन AWB से करने को नहीं कहा। फिर आपने क्यों मान लिया कि ये सब करना ठीक है? AWB का आपका ऐसा उपयोग दुरुपयोग की श्रेणी में आता है।
रही बात इस नामांकन की तो मुझे नहीं लगता आपको बॉट की कोई खास जरूरत है। ये कार्य Sanjeev bot (वार्ता योगदान) द्वारा किया जा सकता है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 08:15, 4 मार्च 2017 (UTC)
केवल ये कार्य होता तो मैं कभी ये आवेदन न करता। परन्तु मैं बेंगळुरु गया था और वहाँ बॉट् इत्यादि के विषय में विस्तार से पढाया गया। आगे जा कर महाराष्ट्र में कहीं ऐसी गोष्ठी भी होने वाली है, जिस में केवल बॉट् बनाना और उस पर नये नये कार्य करना इत्यादि विषय पर चर्चा होगी। एक बॉट् का विविध रूप में कैसे प्रयोग कर सकते हैं और करना चाहिये इत्यादि भी। जो मैंने सिखा है उसके अनुमान से इस बॉट् के आरंभ में ही 2 या 3 लाख जितने सम्पादन होंगे। आगे जाके और ज्ञानार्जन करके अधिक भी कार्य कर सकता हूँ। तथापि आप यदि यही चाहते हैं, तो मैं Sanjeev bot (वार्ता योगदान) से अनुरोध करूंगा कि वो ये कार्य कर लेवें। या कोई अन्य बॉट् भी करें मुझे कोई आपत्ति नहीं। परन्तु मुझे मिलता तो आगे होने वाले कई कार्यों में मैं हिन्दी विकिपीडिया के लिये अच्छे सम्पादन कर सकता था। आपने अपना मत दिया इसलिए धन्यवाद। अब मैं सब से कहूँगा कि, मुझे तो ये बॉट् की आवश्यकता अनुभूत हुई अतः मैंने मांगा, हिन्दुस्तानवासीजी के सदृश किसीको आवश्यक न लगे या किसी को आवश्यकता लगे तो यहाँ अपना विचार स्थापित करें। सभी की समीक्षा के पश्चात् निर्णय तो प्रबंधक और सक्रिय गण को ही करना है। अस्तु। ॐNehalDaveND 09:02, 4 मार्च 2017 (UTC)
सदस्य को बॉट की अवश्यकता है। अनुभवी, विश्वासु और अच्छी नीति रखने वाले सदस्य।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 10:12, 6 मार्च 2017 (UTC)
बॉट खाता बन गया है अब अन्तिम निर्णय की और आगे बढना चाहिये।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 12:19, 6 मार्च 2017 (UTC)
यहाँ समीक्षा किस चीज की हो रही है? सदस्य की, सदस्य के वर्तमान कार्य की अथवा सदस्य के बॉट द्वारा सम्पादन कर सकने की सामान्य सक्षमता की? --SM7--बातचीत-- 09:25, 7 मार्च 2017 (UTC)
@SM7:बॉट के अनुमोदन के लिए उक्त तीनों मुद्दों की समीक्षा होनी चाहिए। --अनामदास 11:16, 7 मार्च 2017 (UTC)
व्हॉट्सएप्प पर की गयी किसी तरह की वार्ता का यहाँ कोई औचित्य नहीं है। यहाँ किसी तरह की व्हॉट्सएप्प पर की गयी चर्चा का सन्दर्भ न दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:49, 7 मार्च 2017 (UTC)

बॉट के स्वामी से कुछ सवाल[संपादित करें]

बॉट की आवश्यक्ता के विषय में तो उपर समीक्षा हो ही रही है मैं सदस्य से कुछ और सवाल पूछना चाहता हूँ।

  1. बॉट के साथ मिलने वाली जिम्मेदारीयों के विषय में आपकी राय यहाँ स्पष्ट करें।
  2. बॉट में AWB से श्रेणी बदलने हेतु आप क्या करेंगे? कौन से विकल्प से ये कार्य होता है?
  3. बॉट बहुत से पृष्ठों में एक साथ सम्पादन कर देता है, उसमें कुछ पन्नों में इस प्रकार का सम्पादन करना नहीं होता किन्तु बॉट एक साथ सभी पृष्ठों में कर देता है। एसे सम्पादनो को जाँचने और हटाने हेतु क्या करना चाहिये?
  4. बॉट से आप वर्तनी सुधार कर रहे है तो चित्र के नाम आदि में बदलाव होने से गरबड़ी पैदा न हो इसके लिये क्या किया जाए?
  5. बॉट से किस प्रकार के बदलाव करने से पूर्व चर्चा कर लेनी होगी?--☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:31, 7 मार्च 2017 (UTC)
  • Due to unavailability of the bot applicant, this review is postponed till 15 March 2017. Applicant is requested to make a comment on it when he/she is available.☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:15, 8 मार्च 2017 (UTC)


अनामदास का बॉट[संपादित करें]