सदस्य वार्ता:संजीव कुमार/पुरालेख १

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार संजीव कुमार जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 21:55, 10 नवम्बर 2012 (UTC)


अनुक्रम

बिल विलियम कॉम्पटन को प्रबन्धक पद से हटाने के लिए निवेदन

बिल विलियम कॉम्पटन ने हिन्दी विकि पर शुरू से ही मनमानी की है और प्रबन्धक बनने के बाद अपने पद का अत्यधिक दुरूपयोग किया है। उन्होने कुटिल सदस्यों का एक गुट बनाकर सरल प्रकृति के सदस्यों को बात-बात पर परेशान और हतोत्साहित करके हिन्दी विकि से विमुख किया है जिससे हिन्दी विकि लगभग ठप पड़ गई है। नए सदस्यों के प्रति उनका व्यवहार और भी अधिक खराब होता है। हिन्दी विकि को अब भी बर्बादी से रोकना है तो उन्हें तुरन्त प्रबन्धक पद से हटाना चाहिए।
इसलिए मैने विल विलियम को तुरन्त हिन्दी विकि के प्रबन्धक पद से हटाने का निवेदन किया है। आपसे निवेदन है कि अपना मत इस प्रस्ताव के समर्थन में देकर हिन्दी विकी का भविष्य उज्ज्वल बनाने में अपना योगदान दें। -- अनुनाद सिंहवार्ता 06:47, 19 मार्च 2013 (UTC)

मुझे विकिपीडिया पर पर्याप्त अनुभव नहीं होने की वजह से मैं इस वार्ता में भाग नहीं ले पा रहा हूँ, और मैं बिल विलियम कॉम्पटन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखता। अभी मैं मेरे इस कार्य के लिए आपसे क्षमा चाहता हूँ। भविष्य में यदि ऐसा कुछ हुआ तो मैं जरुर मेरे मत का प्रयोग करूँगा। --संजीव कुमार (वार्ता) 17:44, 22 मार्च 2013 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान

Tireless Contributor Barnstar Hires.gif निरंतर गतिशील बार्नस्टार
विज्ञान सम्बंधित लेखों में आपके योगदान को देखते हुए एक छोटा सा सम्मान। आपके योगदान द्वारा हिन्दी विकि के इस विषय से सम्बन्धित लेखों की गुणवत्ता में वृद्धि हुई है। अगर आपको किसी भी प्रकार की मदद की आवश्यकता हो तो कृपया मेरे वार्ता पृष्ठ पर संदेश छोड़ें। मैं हर सम्भव रूप से आपकी सहायता करूँगा। धन्यवाद। <>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:47, 23 मार्च 2013 (UTC)

सुझाव के लिए धन्यवाद

संजीव जी, किसी और के बनाए पृष्ठ को रिडाईरेक्ट करना मेरे अधिकार क्षेत्र मे है या नहीं, ये मैं नहीं जानती थी इसलिए बिल जी से अनुरोध किया था । यू. थांट के संदर्भ में आपके सुझाव के लिए धन्यवाद । Mala chaubey (वार्ता) 12:36, 25 मार्च 2013 (UTC)

जर्नल ऑफ़ हाई एनर्जी फिजिक्स

संजीव जी, किसी लेख को तब तक किसी अन्य लेख पर अनुप्रेषित नहीं किया जाता जब तक लक्षित लेख पहले से मौजूद न हो। जैसा आपने जर्नल ऑफ़ हाई एनर्जी फिजिक्स को उच्च ऊर्जा भौतिकी पत्रिका पर अनुप्रेषित किया है। दूसरा, चूँकि इस पत्रिका का नाम जर्नल ऑफ़ हाई एनर्जी फिजिक्स ही है और इसका 'उच्च ऊर्जा भौतिकी पत्रिका' नाम का कोई संस्करण प्रकाशित नहीं होता, इसलिए इसका अंग्रेज़ी नाम ही रहना चाहिए। हम विकिपीडिया पर अपनी तरफ़ से कोई नया शीर्षक नहीं बना सकते। आप देख सकते हैं कि जर्मन, फ़्रांसीसी, इतालवी आदि विकिपीडिया परियोजनाओं पर भी इसका अंग्रेज़ी नाम ही है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:13, 26 मार्च 2013 (UTC)

जानकारी के लिए धन्यवाद। मैं अभी यह पृष्ठ बना रहा हूँ। अतः कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही अनुप्रेषित कर दिया था। --संजीव कुमार (वार्ता) 18:28, 26 मार्च 2013 (UTC)

Nomoskar

नमस्कार संजीव जी, आप कौन सी श्रेणी बनाना चाहते हैं? कृपया मेरे वार्ता पृष्ठ पर लिख दीजिए। वह बन जाएँगी। फिर आप उसके स्रोत में देख सकते हैं कि कैसे श्रेणी बनाई जाएँ। धन्यवाद -- 158.144.67.96 (वार्ता) 15:27, 30 मार्च 2013 (UTC)

स्वतःपरीक्षित सदस्य

Wikipedia Autopatrolled.svg

संजीव जी, आपके योगदान को देखते हुए मैं आपको स्वतःपरीक्षित सदस्य बना रहा हूँ। इसी प्रकार रचनात्मक योगदान देते रहें।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:02, 31 मार्च 2013 (UTC)

सर्वतत्व सिद्धांत

मैने इसपर नया लेख खड़ा किया है। चाहें तो उसमें मनचाहा (लेकिन नीति-वाला) विस्तार करें। मुझे लगा कि इसे बनाना आपके स्ट्रिंग सिद्धांत के लेख के लिये ज़रूरी पृष्ठभूमि देने के लिये आवश्यक है। कृपया कोशिश करें कि विकिपीडिया:लेखन शैली का पालन हो। संस्कृतनिष्ठ नामों के साथ-साथ आसानी से दैनिक भाषा में समझ सकने वाले शब्द भी डालें। इसमें 'माँ की कसौटी' अच्छी रहती है - 'अगर मेरी माताजी इसे बिना मेरी सहायता के पढ़ें तो क्या उन्हें थोड़ा-बहुत समझ आएगा?' कुछ लेखों में यह मुश्किल है लेकिन प्रयास करें तो अच्छा हो। धन्यवाद! --Hunnjazal (वार्ता) 02:02, 10 अप्रैल 2013 (UTC)

भौतिकी से सम्बंधित यह आधुनिक पृष्ठ बनाने के लिए आपका धन्यवाद। समय मिलने पर मैं इसमें सुधार अवश्य करुंगा। मुझसे कई बार वर्तनी सम्बंधी अनचाही अशुद्धियां हो जाती हैं कृपया इसके सुधार में मेरी सहायता करना। --संजीव कुमार (वार्ता) 12:29, 10 अप्रैल 2013 (UTC)

नमस्ते संजीव जी, आप जब चाहें मैं आपकी सेवा में उपस्थित हूँ। आप अच्छे लेख व सामग्री डाल रहें हैं और मैं अकारण ही आपके किसी भी कार्य में खलल नहीं डालना चाहूँगा। कभी भी मेरे लायक़ कोई काम हो तो कहियेगा। अगर मुझे कुछ ग़लत लगा तो मैं आपके ध्यान में लाऊँगा। लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि मेरा कहा ही ठीक हो। मैं कई बार ग़लती करता हूँ। बिना अपना विवेक प्रयोग करे मेरा कहा न माने :-) --Hunnjazal (वार्ता) 03:45, 11 अप्रैल 2013 (UTC)

आपकी टिपण्णी

संजीव जी, कृपया यह बताएँगे कि आप किस तरीके की बात कर रहे हैं?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:07, 11 अप्रैल 2013 (UTC)

बिल जी मैंने तो साफ-सुथरे शब्द लिखें हैं और उनमें यदि आपको कुछ सही नहीं लगा तो कृपया मुझे बताएं। यदि मेरा लिखा वाक्य स्पष्ट नहीं है तो ठीक से मुझे बतायें, मै उसे पूर्ण करने की कोशिश करूँगा। --संजीव कुमार (वार्ता) 13:29, 11 अप्रैल 2013 (UTC)
संजीव जी, मेरे सही लगने न लगने से कुछ नहीं होता। मैं आपको अपना मित्र समझता हूँ इसलिए पूछ रहा हूँ जिस से भविष्य में ऐसी गलती न करूँ। मैं आपसे उदहारण माँग रहा था जहाँ मैने अपने प्रबंधक टूल्स का दुर्पयोग किया हो। चूँकि नामांकन तो इसी बात पर आधारित है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:48, 11 अप्रैल 2013 (UTC)
नमस्ते बिल जी, वैसे मै विकी पर ज्यादा पुराने समय से नहीं हूँ, अतः पुराने घटनाक्रमों का मुझे नहीं पता। लेकिन पिछले कुछ महीनों में क्या-क्या घटित हुआ और मैं आपको उसमें किस तरह गलत मानता हूँ वो लिख रहा हूँ। यदि कुछ गलत हो तो क्षमा चाहता हूँ।
  1. सदस्य:अनुनाद सिंह जी को विकी पर ऐसे प्रतिबन्धित किया गया जैसे उपनिवेशिक काल में किसी गुलाम को आवाज उठाने पर सजा दी जाती थी। इस समय आपने तुष्टीकरण की नीति अपनाई, जो कि विकी के लिए नुकसानदायक है। कुछ विवादों की वजह से इतने वरिष्ठ सदस्य को प्रतिबन्धित नहीं करना चाहिये जबकि उनका योगदान बहुत विशाल है। हालांकी अनुनाद जी की एक बात से मैं भी असहमत हूँ जो उन्होने कहीं लिखी थी कि - "पहले विकी पर पृष्ठों को बढाओ, सफाई का कार्य बाद में भी हो सकता है।" (अनुनाद जी मै आपसे भी क्षमा चाहता हूँ यदि वाक्य लिखने अथवा समझने में मैंने गलती की है।) यहाँ असहमति यह है कि गलतियाँ बढने पर विश्वनियता का नाश होता है और उसे पुनः पाना इतना भी सरल नहीं होता। यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह भी है कि शॉन नामक कठपुतली खाताधारक का आपने जगह-जगह बचाव भी किया है। अपराधों में रात दिन का अन्तर होते हुए भी दोनों को समान सजा दी गई है। मुझे यह सजा इस तरह लग रही है जैसे हिन्दी विकी को सजा दी गयी है।
  2. वार्ता:हिन्दू राष्ट्रवाद नामक पृष्ठ को पढने के बाद लगता है कि इसका इतिहास भी मिटा दिया गया है। लेकिन इस पर चर्चा करने से पहले मैं आपसे विनती करता हूँ कि मुझे कथित तौर पर गलत भावना के साथ बनाया गया पृष्ठ उपलब्द्ध करवाएं। यह पृष्ठ पढने से पहले मैं यही कहूँगा कि मुझे नहीं पता गलती किसकी है, यह भी हो सकता है आप दोनों ही सही हों।
  3. प्रबन्धक पद से हटाने का निवेदन नामक पृष्ठ पर हेमन्त विकिकोश की टिप्पणी जिसमें उनहोंने लिखा है - "समर्थन। इसका नवीनतम उदाहरण इसी सन्देश को शून्य में विलीन कर..." क्या गलत है? यदि नहीं तो यह तो एकदम गलत मानसिकता और एकाधिकार की नीति का परिचायक है।
विनती
कृपया हिन्दू राष्ट्रवाद नामक पृष्ठ की पुरानी प्रति मुझे उपलब्द्ध करवाएं जिसका इतिहास आपने मिटा दिया है। आप चाहें तो मुझे निजी ईमेल कर सकते हो।
ऐसे कुछ और भी उदाहरण उपलब्द्ध हैं लेकिन मेरा उद्देश्य आपको सभी कार्यों से विमुख कर यहाँ पर भटकाना नहीं है।
जैसा कि मैंने पहले भी कहा कि आपने मेरे साथ कोई गलत व्यवहार नहीं किया वह आज भी कहता हूँ और आशा करता हूँ कि आपका मित्रवत व्यवहार मेरे साथ जारी रहेगा तथा अन्य सदस्यों से भी व्यवहार में सुधार होगा।--संजीव कुमार (वार्ता) 15:48, 15 अप्रैल 2013 (UTC)
संजीव जी, बहुत-बहुत धन्यवाद कि आपने अपने मन की बात मेरे समक्ष रखी। मैं विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन पर कहता रह गया कि मेरी गलतियाँ बताई जाएँ परन्तु सब बस यही कहते रहे कि "मेरा हटना जरूरी है"। अब मैं आपको इन सभी घटनाक्रम का ब्यौरा आपको देता हूँ:
  • सर्वप्रथम, अनुनाद जी को मैने प्रतिबंधित नहीं किया उन्हें हुन्नजज़ल जी ने तीन महीने के लिए ब्लॉक किया है। इसमें यह बताएँ कि मेरे से क्या गलती हुई? प्रबंधक किसी दूसरे प्रबंधक के निर्णय को उलट नहीं सकते। और वैसे हुन्नजज़ल जी ने ऐसा कदम उठाने का कारण चौपाल व प्रबंधक सूचनापठ पर साफ़-साफ़ दिया।
  • जब मैं यह जानता ही नहीं था कि शॉन कठपुतली हैं तो मैं कैसे उनके विरुद्ध जाता? मेरी नज़र में शॉन एक नए सदस्य थे जिन्होंने काफ़ी रचनात्मक योगदान दिए थे। उन्होंने किसी प्रकार कि बर्बता नहीं कि थी जबकि अनुनाद जी को यहाँ व्यक्तिगत, नस्लभेदी टिप्णियाँ करने, लेखों में राष्ट्रवादी बदलाव करने, कॉपीराइट उल्लंघन करने, आदि के लिए कई बार चेतावनियाँ मिल चुकि थीं। अगर कल कोई आप पर या किसी भी अन्य प्रतिष्ठित सदस्य पर यह आरोप लगाए कि वह किसी का कठपुतली खाता है तो मैं जब भी आपके या किसी भी सदस्य के बचाव में उतरूंगा। कृपया इसे अन्यथा न लें मैंने यह उदहारण के रूप में प्रस्तुत किया है।
  • संजीव जी, मैने लेख की प्रति चौपाल पर उपलब्ध करा दी थी। आप इसे पुरालेख में यहाँ देख सकते हैं। और देखिए कि प्रति मुहैया कराने के पश्चात न तो अनुनाद जी ने कोई उत्तर दिया और न ही हेमंत जी ने, चूँकि मेरे मैं तो गलती निकालने में वे सफ़ल हो ही चुके थे।
  • आपके अंतिम बिंदु का उत्तर है हाँ यह गलत था। हिन्दी विकि की निति कहती है कि किसी प्रबंधक को तभी उसके पद से हटाया जा सकता है अगर उसने अपने टूल्स का दुर्पयोग किया हो और अनुनाद जी का मेरे लिए नामांकन बदले की भावना की वजह से आया था। जब मैने उन्हें कॉपीराइट उल्लंघन और मदर टेरिसा लेख में अविश्वसनीय स्रोत की कड़ी देने के लिए चेतवानी दी तो उसके कुछ पल बाद ही अनुनाद जी ने मुझे हटाने का आवेदन किया और यहाँ पहले से ही रचे जा रहे षड्यंत्र का उदहारण इस से मिलता है जब महीनों से असक्रिय रहने वाले हेमंत जी अचानक से कुछ ही सैकड़ों में नामांकन का समर्थन करने आ जाते हैं।
संजीव जी, विकि पर काफ़ी समय से मैं ही एकमात्र सक्रिय प्रबंधक हूँ जो रोजमर्रा के प्रबंधक कार्यो को अंजाम दे रहा हूँ (आप विशेष:लॉग में जाके देख सकते हैं)। आशीष जी ने महीनों से प्रबंधक का काम नहीं किया और हुन्नजज़ल जी ज्यादातर समय लेख बनाने में व्यय करते हैं और यह अच्छा भी है क्योंकि उनके जैसे सदस्य की विकि को आवश्यकता भी है, आपने भी देखा होगा कि कुछ ही समय में वे कितने सुंदर लेख बनाते हैं। उनकी ज्यादा उर्जा वहीं लगी रहे तो विकि के विकास के लिए ज्यादा अच्छा है। ऐसे मैं मुझे ही ठोस कदम उठाने पड़ते हैं और इसलिए सबकी बुराई भी मुझे ही सुननी पड़ती है। आप यह बताएँ कि क्या मेरे द्वारा अनुनाद जी को उनके द्वारा किए गए गलत कार्य के लिए सूचित करना गलत था? आप एक बार सारे घटनाक्रम को यहाँ से विस्तार में पढ़ें<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 16:58, 15 अप्रैल 2013 (UTC)
बिल जी, मैंने आपके उत्तर को पढा। यह मैं भी जानता हूँ कि अनुनाद जी को आपने अवरोधित नहीं किया और बात यह भी ठीक है कि दुसरे प्रबन्धक के निर्णय को (यदि अधिकार क्षेत्र में हो तथा निर्णय सही हो) बदलना भी नहीं चाहिए लेकिन यदि आप कुछ समय के लिए अपने आप को एक नव सदस्य के रूप में सोचकर देखें। हुन्नजज़ल जी की और अनुनाद जी की टिप्पणियाँ निरपेक्ष होकर पढें। मैं जब भी जहाँ भी अनुनाद जी व हुन्नजज़ल जी की टिप्पणियाँ पढता हूँ तो मुझे हुन्नजज़ल जी द्वारा लिखी टिप्पणियाँ ज्यादा व्यक्तिगत लगती हैं और मेरा अनुमान है यदि आप भी उन्हें ध्यान से पढेंगे तो ऐसा ही पायेंगे जैसा मैंने पाया। बात जब अनुनाद जी की दी गई चेतावनी की हो तो उन्हें अवरोधित करने की चेतावनी के बाद बिना देरी के उन्हें अवरोधित कर दिया गया। यह इस प्रकार लग रहा है जैसे अनुनाद जी को अवरोधित करने का कोई बहाना चाहिए था जो मिल गया।
  • शॉन के बारे में मेरे विचार : मैं तो यह ही कहूँगा कि यदि मुझ पर कोई अंगुली उठाये तो स्वतंत्र जाँच कीजिए। पक्ष लेने का मतलब यह होगा कि आपने मुझ पर आँखे बन्द करके विश्वास कर लिया जो कतई ठीक नहीं है।
  • आपने चौपाल पर जो जानकारी उपलब्द्ध करवाई है उससे तो यह ही लगता है कि उस सामग्री विकिपीडिया पर डालने से पहले बहुत सुधारों की आवश्यकता थी।
  • हेमन्त जी के बारे में लिखा है तो आपको ध्यान रखना चाहिए की वो संस्कृत विकी पर काम करते हैं। संस्कृत विकी पर उनका योगदान देखें। भारत के संविधान के अनुसार यदि हमें कोई शब्द हिन्दी में नहीं मिले तो संस्कृत शब्द को ज्यों का त्यों रख सकते हैं। संस्कृत में लेख लिखना हिन्दी जितना आसान भी नहीं है। लेकिन बात जब हेमन्त जी द्वारा लिखी टिप्पणियों की आती है तो शायद ही किसी ने उनकी किसी टिप्पणी का जबाब दिया है। जैसे उनके किसी शब्द का आपके अथवा हुन्नजज़ल के लिए कोई महत्व ही नहीं है। यह ठीक है कि वो कई महिनों से हिन्दी विकी में सम्पादन से दूर रहे लेकिन पिछले दो माह में उन्होनें भी बहुत योगदान दिया है।
हुन्नजज़ल जी विकी पर बहुत से नये विषय बनाते हैं और अच्छा भी लिखते हैं लेकिन शायद वो बहुत से नए सदस्यों को विकी-विमुख भी करते हैं। शायद यह भी ध्यान नहीं रखते किस जगह क्या टिप्पणी लिखनी है। उनका कार्य मुझे तो ऐसा लग रहा है जैसे एक चिकीत्सक एक बिमारी का इलाज तो करता रहे लेकिन साथ में अन्य चिकीत्सकों को अस्पताल से ही भगा देता है। (हो सकता है मेरी टिप्पणी आपको या किसी अन्य को असह्य लगे लेकिन मैंने मेरे निरपेक्ष विचार लिखें हैं।) --संजीव कुमार (वार्ता) 21:03, 17 अप्रैल 2013 (UTC)
संजीव जी, विकिपीडिया तो यही सिखाता है कि हमे दूसरे सदस्यों पर विशवास करना चाहिए। बल्कि यही मान कर चलना चाहिए कि जो कोई भी यहाँ आया है वो कुछ अच्छा ही करेगा, और अगर वह नया है और उसे स्थानीय माहौल में सामंजस्य स्थापित करने में समस्या हो रही है तो उस के लिए थोड़ा झुका भी जा सकता है। मतलब उन्हें निति-निर्देश पढ़ाने की जगह कुछ गलती होने पर समझाया जाना चाहिए। उनके द्वारा की गई गलती को सुधारना चाहिए। मेरे विचार में अगर कोई अत्यधिक बर्बता नहीं करता या विकि की जानबूझकर कोई बहुत बड़ी हानि नहीं करता तो हमे उस पर आँख बंद करके ही विश्वास करना चाहिए और यही विकि की अज़्युम गुड फेथ निति है।
इसी लेख के संदर्भ में ही नहीं बल्कि मेरे द्वारा हटाए गए किसी भी लेख की सामग्री को आप देखेंगे तो आपको यही लगेगा की उसका विकि पर होना ठीक नहीं था या उसमें सुधार करने की इतनी आवश्यकता थी की उसे बचाना मुश्किल था। परन्तु फ़िर भी मैं महत्वपूर्ण लेखों को हटाने के बाद पुनः बना देता हूँ जिस से विकि पर अच्छे लेखों की संख्या में इज़ाफ़ा हो।
हेमंत जी से या किसी भी अन्य सदस्य से मेरा कोई निजी बैर नहीं है। हमारे विचार भिन्न हो सकते हैं परन्तु मेरा मानना तो यही है कि हम दोनों विकि का विकास चाहते हैं। आप किस टिप्पणी की बात कर रहे हैं? मैने केवल वहाँ उनकी टिप्पणी का उत्तर देना ठीक नहीं समझा जहाँ मेरे उत्तर देने से बात और अधिक बढ़ती। दो व्यक्तियों की बहस में किसी एक को तो चुप होना ही पड़ता है नहीं तो बात बढ़ती ही चली जाती है, परन्तु अगर उन्होंने या किसी भी दूसरे सदस्य ने अगर विकि सम्बन्धित कोई टिप्पणी या प्रश्न पूछा हो तो मैने अवश्य उसका उत्तर दिया है। वे मुझ पर आरोप लगाते रहे कि मैने प्रबंधक टूल्स का दुरपयोग किया है। पहले उन्होंने कहा कि मैं लेख हटाते वक्त कारण नहीं बताता; मैने इसके उत्तर में पिछले हटाए गए 100 लेखों का लॉग भी दिखा दिया जिसमें मैने हर एक हटाए गए लेख का साफ़-साफ़ कारण दिया था। यह बात गलत होता देख उन्होंने कुछ और बात पकड़ ली, मैने उसका भी उत्तर दिया। मैने उनसे यह तक कहा था कि कोई भी एक ऐसा उदहारण दें जहाँ मैने लेख को गलत रूप से हटाया हो परन्तु इतने समय से तो मुझे कोई उत्तर मिला नहीं। अब आप ही बताएँ जब वह मुझ पर बार-बार बेबुनियादी आरोप लगाते रहेंगे तो मैं कब तक उनकी टिपणीयों के उत्तर दूँ? किसी चीज की भी कोई हद होती है।
सभी विकिपीडिया पर यही निति है कि अगर कोई प्रबंधक किसी सदस्य को ब्लॉक करता है तो दूसरे प्रबंधक उसकी इस कारवाई को उलट नहीं सकते। इससे अराजकता आती है। इस परिस्थिति में ब्लॉक किया गया सदस्य अपने वार्ता पृष्ठ पर ब्लॉक के विरुद्ध अपील कर सकता है तब दूसरा प्रबंधक उसकी अपील को सुन कर उचित कारवाई करने के लिए स्वतंत्र है। परन्तु अनुनाद जी ने ऐसा कोई प्रयास किया ही नहीं।
अब आपको भी सारे प्रकरण की काफ़ी जानकारी मिल चुकि होगी। मैं आप से विनय पूर्वक यह अनुरोध करूँगा कि इसमें आप यह बताएँ कि मैने कब और कहाँ अपने प्रबंधक टूल्स का दुरपयोग किया? जिसके आधार पर मुझे हटाने के लिए नामांकित किया गया है। आभार।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:27, 24 अप्रैल 2013 (UTC)
इसका जबाब मैंने नहीं दिया, क्योंकि मुझे इसका कोई समाधान निकलता नजर नहीं आ रहा था। इसका एक उदाहरण यह है कि अनुनाद सिंह के पृष्ठ पर साफ दिखा रहा था कि उन्हें प्रतिबन्धित कर दिया गया है, अपना वार्ता पृष्ठ भी नहीं बदल सकते लेकिन उपर कुछ और ही लिखा है। वैसे भी यह समस्या समाप्त हो गई क्योंकि मुझे लगता है अनुनाद जी की प्रतिबन्ध अवधि अब समाप्त हो गयी है।--संजीव कुमार (वार्ता) 20:27, 15 मई 2013 (UTC)

श्रेणी/उप-श्रेणी

संजीव जी, बिड़ोदी छोटी लेख में श्रेणी:गाँव को लगाने की कोई आवश्कता नहीं हैं चूँकि श्रेणी:सीकर ज़िले के गाँव श्रेणी:गाँव की उप-श्रेणी है। मतलब अगर लेख में श्रेणी:सीकर ज़िले के गाँव लगी हुई है तो इसका अर्थ है कि उसमें श्रेणी:गाँव भी परोक्षतः लगी हुई है। श्रेणी:गाँव→श्रेणी:भारत के गाँव→श्रेणी:राजस्थान के गाँव→श्रेणी:सीकर ज़िले के गाँव<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 01:40, 2 मई 2013 (UTC)

बिल जी धन्यवाद, मुझे इस बात का पता नहीं था।--संजीव कुमार (वार्ता) 05:01, 2 मई 2013 (UTC)

साँचा:Springer

संजीव जी आपके लेख कौशी समाकल सूत्र के बाह्यसूत्र में आपने इस सांचे को लिखा है जो इस समय मौजूद नहीं है । मैंने पहले तो इसे हटाने का सोच रहा था, फिर सोचा की शायद आप बनाने की प्रक्रिया में होंगे और इस मामले में कुछ भी आपसे जानकर ही करना उचित होगा । Hindustanilanguage (वार्ता) 05:08, 14 मई 2013 (UTC).

मेरा ध्यान दिलाने के लिए धन्यवाद। आपने यह अच्छा किया कि इसे हटाया नहीं। वैसे मैं यह साँचा बनाने वाला नहीं हूँ लेकिन उस सन्दर्भ में सुधार कर दुंगा। जैसा कि मैं साधारतया कहता हूँ मैं अनुवाद का कार्य ज्यादा करता हूँ अतः अंग्रेजी वाले पृष्ठ में इस साँचे का उपयोग किया गया है जिसके समकक्ष हिन्दी विकी पर कोई साँचा नहीं मिला। अतः मैंने सोचा एक बार इसे ऐसा ही छोड़ देते हैं समय मिलने पर सुधार करूंगा। मैं यह साँचा बनाने के लिए प्रयाप्त जानकारी नहीं रखता अतः इसे बनाने के मूड में नहीं हूँ।--संजीव कुमार (वार्ता) 09:28, 14 मई 2013 (UTC)

भारतीय_वाहन_पंजीकरण_पट्ट

संजीव जी, भारतीय_वाहन_पंजीकरण_पट्ट और उस जैसे लेख तथा लेख-आकारों के लिए मैं आपको बधाई देना चाहूँगा ।

भारतीय_वाहन_पंजीकरण_पट्ट के विषय में, कॉमन्स से इस चित्र को प्रयोग में लाना चाह रहा था, यदि आप इसे उचित समझें तो । Hindustanilanguage (वार्ता) 12:44, 26 मई 2013 (UTC).

एच॰एल॰ जी, वैसे उपरोक्त पृष्ठ मैनें नहीं बनाया। यह अनुनाद जी का बनाया हुआ है। मैंने इसमें केवल एक साँचा जोड़ा था। आपके द्वारा सुझावित चित्र मुझे भी ठीक लग रहा है। शायद नीचे दिए टैक्सी (चित्र:Indianlicenceplate.jpg) के चित्र की जगह आपके द्वारा सुझावित चित्र ठीक रहेगा। वैसे आजकल आप जितने सक्रिय हैं उसी तरह से कुछ और सदस्य भी सक्रिय हो जाएँ तो हिन्दी विकी का विकास दिन दुना रात चौगुना होने लगेगा। मैं आपके सक्रिय रूप से किए गए कार्य से प्रभवित हूँ।--संजीव कुमार (वार्ता) 13:07, 26 मई 2013 (UTC)

ध्रुवी ऊनविम पृष्ठ

संजीव जी, मुझे लगता है कि ध्रुवी ऊनविम पृष्ठ में जो अनुभाग इस समय "सन्दर्भ " के रूप में है उसे "बाहरी कड़ियाँ" होना चाहिए । आप इस विषय में क्या सोचते हैं ? Hindustanilanguage (वार्ता) 22:15, 31 मई 2013 (UTC).

 Yes check.svg  पूर्ण हुआ। सुझाव के लिए धन्यवाद! आशा है आपका इसी तरह प्यार मिलता रहेगा।--संजीव कुमार (वार्ता) 23:28, 31 मई 2013 (UTC)

सामान्य सापेक्षता स्थानांतरण सम्बन्धी चर्चा

 Yes check.svg  स्थानांतरण कार्य पूरा हुआ। लेख का नाम अब सामान्य आपेक्षिकता है। धन्यवाद। --Hunnjazal (वार्ता) 23:25, 9 जून 2013 (UTC)

धन्यवाद Hunnjazal जी। --संजीव कुमार (वार्ता) 23:29, 9 जून 2013 (UTC)

पुरुष सूक्त पेज में क्या और कैसे सुधार करें ? -मार्गनिर्देश

श्री संजीव कुमार जी !

   सादर नमस्कार ,
पुरुष सूक्त पर जो व्याख्या मैंने लिखी है ,वह वर्तमान परिस्थितियों  को ध्यान में रखकर लिखी है ,इसमें शास्त्रीय प्रमाण और न्याय मीमांसा व्याकरण आदि विभिन्न शास्त्रों की जहां आवश्यकता ज्ञात हुई ,वहां प्रमाण रूप से प्रस्तुत किया गया है | मेरा १ ब्लॉग भी है जो लगभग ६०००० रूपये में बना है ,किन्तु मैं उसमे आने वाली त्रुटियों को आपके विकिपीडिया से जुड़ने के बाद दूर करने का रहस्य जान पाया |

मैं स्वतन्त्र और शोधपूर्ण लेख लिखता हूँ , मैं पुरुष सूक्त के सभी मन्त्रों की व्याख्याएं यहाँ प्रस्तुत करना चाहता हूँ , साथ ही ब्लॉग का लिंक भी देना चाहता हूँ |किन्तु उसके लिए जो अक्षर भरने को आते है उसमे मुझे कई बार परेशानी होती है -इसमें भी मार्ग दर्शन की कृपा करें | मुझे लगता है कि अब मैं जो पुरुष सूक्त के नाम से लिखा हूँ उन शीर्षकों के साथ उनके विषयों का भी निर्देश कर दिया करूँ जिससे किसी को शीर्षक से भ्रान्ति न हो |

इस विषय में आपका परामर्श मेरा मार्ग दर्शन करेगा |

जय श्रीराम --Achary Siyaramdas (वार्ता) 02:54, 12 जून 2013 (UTC)

भवदीय आचार्य सियारामदास नैयायिक

नमस्ते आचार्य जी, पुरुष सूक्त पर आप जो कार्य कर रहे हैं वो अच्छा है और शुरू में ये छोटी-मोटी समस्याएं आती ही हैं। आप को यदि कहीं कोई सन्दर्भ देना हो तो वहाँ <ref>(आपका सन्दर्भ जिसमें आप URL, शीर्षक, लेखक लिखे जाने की दिनांक, उसे देखे जाने की दिनांक तथा यदि पुस्तक है तो ISBN संख्या लिख सकते हैं)</ref> लिखें। विकिपीडिया पर नया अनुच्छेद आरम्भ करने से पूर्व सामान्यतः खाली स्थान नहीं छोड़ा जाता लेकिन यदि आप कुछ स्थान छोड़ना चाहो तो सीधे खाली स्थान की जगह & nbsp; लिखें। अन्य परिस्थिति में जब आप कोई बिन्दु बनाना चाहो तो तारक (*) लिखें। यदि पूर्ण उद्धरण थोड़ा आगे से आरम्भ करना है तो एक अनुपात का चिह्न (:) पहले लिखें। यदि आपको किसी ब्लॉग को सन्दर्भ के रूप में देना हो तो वह सम्भव नहीं है लेकिन उसे बाह्य सूत्र में दे सकते हैं। यदि आपको कुछ बात समझ में नहीं आई हो तो दोबारा प्रश्न करें अन्यथा इसे अपने प्रयोगपृष्ठ लिख कर जाँच करके देख लें। यह पूर्ण समझ में आ जाने पर मैं आपको आगे की जानकारी दे पाउँगा। आप मेरे प्रश्नों का उत्तर अपने वार्ता पृष्ठ पर भी दे सकते हैं। मैं वहाँ भी इन्हें पढ़ सकता हूँ।--संजीव कुमार (वार्ता) 03:19, 12 जून 2013 (UTC)

2009 की बॉलीवुड फिल्में

नमस्कार, 2009 की बॉलीवुड फिल्में लेख में ये "8x10 तस्वीर के प्रदर्शन के पश्चात इस वर्ष उत्पादकों की हड़ताल आरम्भ हो गई जो जून के शुरू में बन्द हुई।[1]" वाक्य समझ में नहीं आ रहा है । कृपया कुछ सुधार लाएं तो शायद अच्छा होगा। Hindustanilanguage (वार्ता) 05:40, 13 जून 2013 (UTC)

एच॰एल॰ जी, आपके सुझाव के लिए धन्यवाद, मैंने कुछ सुधार किया है लेकिन यदि आपको अब भी ठीक नहीं लगे तो आप सुधार कर दें अथवा इस वाक्य को ही हटा दो।--संजीव कुमार (वार्ता) 11:42, 13 जून 2013 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान

Writers Barnstar Hires.png The Writer's Barnstar(लेखक बार्नस्टार)
संजीव जी, आज आपके द्वारा बनाया गया लेख विशिष्ट आपेक्षिकता निर्वाचित बन कर विकि के मुखपृष्ठ पर है। आपके अथक परिश्रम और लगन के मेरी तरफ़ से यह बार्नस्टार स्वीकार करें। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप इसी प्रकार अपने योगदान से विकि पर लेखों की गुणवत्ता में इज़ाफ़ा करते रहेंगे। धन्यवाद। <>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 16:24, 16 जून 2013 (UTC)
बिल जी, बहुत-बहुत धन्यवाद! मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई।--संजीव कुमार (वार्ता) 03:00, 17 जून 2013 (UTC)

बधाई

120px बधाई संजीव जी, आपके द्वारा बनाया गया लेख विशिष्ट आपेक्षिकता को निर्वाचित लेख के रूप में मान्यता मिलने पर मेरी ओर से बधाई स्वीकार करें । यह आपके घोर परिश्रम और लगन का प्रतिफल है ।Mala chaubey (वार्ता) 12:59, 18 जून 2013 (UTC)
माला जी, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। आपके महत्वपूर्ण सहयोग से ही यह कार्य हो पाया जिसके लिए मैं आपका शुक्रगुजार हूँ। --संजीव कुमार (वार्ता) 13:07, 18 जून 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 20 जून 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख उत्तर भारत बाढ़ 2013 से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 05:26, 20 जून 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी। ☆★संजीव कुमार (संवाद) 07:52, 20 जून 2013 (UTC)

तेजपाल सिंह धामा

संजीव जी, यह लेख लगभग एक वर्ष पूर्व हटाने के लिए नामांकित किया गया था परन्तु सदस्यों की भागीदारी नहीं होने के कारण अब तक इस पर हटाने का टैग लगा हुआ है। कृपया अपनी राय यहाँ प्रस्तुत करें जिस से इसे रखने या हटाने का निर्णय लिया जा सके। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:48, 20 जून 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 24 जून 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख आइसीसी चैम्पियंस ट्रॉफ़ी 2013 से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 04:47, 24 जून 2013 (UTC)

बहुत बहुत धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (संवाद) 05:00, 24 जून 2013 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख यौन हिंसा के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 24 जून, 2013 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 05:02, 24 जून 2013 (UTC)

बिल जी, पुनः बहुत-बहुत धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (संवाद) 05:05, 24 जून 2013 (UTC)

बावड़ी या बावली

संजीव जी, इस लेख की प्रशंशा के लिए धन्यवाद। पश्चिमी क्षेत्रों में 'बावडी' शब्द बहुत प्रचलित है। पूर्वी क्षेत्रों में मैने बावली सुना था। बावड़ी पर लेख बनाने की प्रेरणा मुझे हाल में ही एक बावड़ी देखने से मिली। यह बावड़ी मुझे बहुत अच्छी लगी थी। बावड़ियों से हमे भारत के प्राचीन एवं मध्यकालीन इंजीनियरी और कला की झलक मिलती है। आपका इस विषय पर लिखना और अधिक उपयोगी रहेगा क्योंकि राजस्थान में बावड़ियों का घनत्व कुछ ज्यादा ही है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 09:33, 27 जून 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 1 जुलाई 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख यूरोपीय संघ में क्रोएशिया का परिग्रहण से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:23, 1 जुलाई 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (संवाद) 13:27, 1 जुलाई 2013 (UTC)

विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/बीदसर

कृपया ऊपर लिखित पृष्ठ पर अपनी राय प्रकट करें। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:23, 2 जुलाई 2013 (UTC)

साँचे को शीघ्र हटाना

संजीव जी नमस्कार, जब आप किसी साँचे को हटाने के लिए नामांकित करते हैं तो एक बार 'इस पृष्ठ से क्या जुड़ता है' भी देख लिया करें। अगर साँचा कुछ पृष्ठों पर इस्तेमाल किया गया हो तो उसके उपयोग को उन पृष्ठों से हटा दें। ऐसा नहीं करने पर वे सब पृष्ठ शीघ्र हटाने के लिए नामांकित हो जाते हैं, जैसा कि {{Good article}} के कारण हुआ। अब कुल 39 पृष्ठ हटाने के लिए नामांकित हैं!<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 04:28, 7 जुलाई 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी, मुझे इस बात का ज्ञान नहीं था। कृपया थोड़ा समय दिजीए मैं इसे सुधारता हूँ। अगले एक घण्टे में इसमें सुधार कर दुँगा।☆★संजीव कुमार (संवाद) 04:35, 7 जुलाई 2013 (UTC)
 Yes check.svg  कार्य पूर्ण हुआ। यहाँ 38 पृष्ठ उस साँचे के कारण आ गये थे। अब इन पृष्ठों में से यह साँचा मैंने हटा दिया है। ☆★संजीव कुमार (संवाद) 05:03, 7 जुलाई 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 7 जुलाई 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख मिस्र में सैन्य तख्तापलट 2013 से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 08:36, 7 जुलाई 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 7 जुलाई 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख डग एंजेलबर्ट से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 08:36, 7 जुलाई 2013 (UTC)

नीति का मसौदा

संजीव जी, मैने अंग्रेज़ी विकिपीडिया से रोल्बॅक नीति पर एक मसौदा बनाने का प्रयास किया है। आशा है आप और बिल जी इसे सुधारकर हम प्रयोग ला सकेंगे। Hindustanilanguage (वार्ता) 13:45, 7 जुलाई 2013 (UTC).

ऍचऍल जी, मैं चौपाल पर हो रही चर्चा से वाकिफ़ नहीं था (तीन दिन से बहार था)। विकि पर पहले से ही विकिपीडिया:रोलबैकर्स अधिकार हेतु निवेदन और विकिपीडिया:चित्र प्रेरक पद हेतु निवेदन मौजूद हैं। मैं आपके प्रयास की प्रशंसा करता हूँ परन्तु पहले से स्थापित नीतियों का किया जाए इसके लिए आप और संजीव जी कृपया सुझाव दें।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:39, 7 जुलाई 2013 (UTC)
बिल जी आपके बताये स्थान पर नियम जरूर हैं लेकिन वो बहुत छोटे हैं। उनको विस्तार की आवश्यकता है। चूँकि यह अधिकार हमारे पास अभी नहीं है अतः इसके उपयोग सम्बंधी नियम अभी बनाये जा सकते हैं।
एच एल जी, प्रत्यापन्नता के लिये आवेदन और सेवा निवृत नियमो को विस्तार की जरूरत है जिसे चौपाल पर आवेदन करके आपसी परामर्श से बढाया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (संवाद) 16:10, 7 जुलाई 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 7 जुलाई 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख बोध गया विस्फोट 2013 से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 19:58, 9 जुलाई 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (संवाद) 20:52, 9 जुलाई 2013 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख एल्स हॉस्क के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 10 जुलाई, 2013 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:17, 10 जुलाई 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (संवाद) 08:38, 10 जुलाई 2013 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख अमृत नाहटा के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 10 जुलाई, 2013 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:18, 10 जुलाई 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (संवाद) 08:38, 10 जुलाई 2013 (UTC)

११ (संख्या)

संजीव जी! आपके लेख ११ (संख्या) का सुझाव मैंने आज ही वांछित स्थान पर दे दिया है। इस तथ्य के साथ कि ... हिन्दी विकिपीडिया का जन्म दिन 11 जुलाई को मनाया जाता है। इसका

पहला पन्ना (मुखपृष्ठ) 11 जुलाई 2003 को किन्हीं अनामक सदस्य ने बनाया था जिसका अन्तिम सम्पादन 15 जनवरी 2007 को मितुल जी ने किया था। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 04:20, 11 जुलाई 2013 (UTC)

धन्यवाद क्रान्त जी, वैसे मैं जानता हूँ और दिनभर के परिवर्तन देखता रहता हूँ। यदि सम्भव हुआ तो मैं इसपर और भी काम करुंगा। अभी एक अन्य लेख लिखने का कार्य कर रहा हूँ।☆★संजीव कुमार (संवाद) 04:42, 11 जुलाई 2013 (UTC)

संघ परिवार द्वारा विकी मे अनपाशनाप प्रोपोगेंडा डालने बाबत

महोदय मुझे आज एक विकी का पृष्ठ भेजा गया " गांधी-नेहरू परिवार" जिसमे नेहरू परिवार के बारे मे अनाप शनाप तथ्य डाले गये है। मैने चौपाल पर डालने की कोशिश की पर काफ़ी समय बाद आने के कारण तरीका समझ मे नही आया। आपसे अनुरोध है कि इस पृष्ठ को देखे और इस तरह का गलत योगदान करने वालो को विकी से हटाएं — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -अरूणेश दवे (वार्तायोगदान)

अरूणेश जी, मैंने गांधी-नेहरू परिवार नामक पृष्ठ में बहुत बड़ा सुधार किया है। शायद आपको अब सही लगे।☆★संजीव कुमार (संवाद) 08:47, 12 जुलाई 2013 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख टू द फोर्थ ऑफ़ जुलाई के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 13 जुलाई, 2013 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:03, 13 जुलाई 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (संवाद) 07:21, 13 जुलाई 2013 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान

Special Barnstar Hires.png विशेष बार्नस्टार
इतने सारे लेखों को "क्या आप जानते हैं" और समाचार में पहुँचाने के लिये आपका बहुत बहुत धन्यवाद। सिद्धार्थ घई (वार्ता) 02:52, 18 जुलाई 2013 (UTC)
धन्यवाद सिद्धार्थ जी, आपका प्यार यूँ ही मिलता रहा तो ये कार्य भी यूँ ही जारी रहेगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 08:47, 18 जुलाई 2013 (UTC)

आज का आलेख सम्बन्धी सुझाव

संजीव जी! कृपया रिवॉल्वर (.32 बोर) लेख की ओर ध्यान दें। यह सारी आवश्यकतायें पूर्ण करता है। मैंने इसकी चर्चा यहाँ पर कर दी है। मुझे प्रसन्नता होगी यदि आप भी इस पर अपनी राय वहाँ पर दें। धन्यवाद डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 17:21, 22 जुलाई 2013 (UTC)

क्रान्त जी, मैं उस पृष्ठ को पहले से देख चुका हूँ लेकिन समस्या यह रही कि मुझे आज का आलेख सम्बंधी अधिक जानकारी नहीं है अतः अन्य सदस्यों की टिप्पणियाँ आरम्भ होने के पश्चात मैं कुछ प्रतिक्रिया देना पसन्द करूँगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 17:24, 22 जुलाई 2013 (UTC)
कृपया यहाँ पर बिल की टिप्पणी और उसके नीचे मेरा उत्तर देखें, फिर कोई सारगर्भित समर्थन या विरोध जो भी आपको उचित लगे, वहाँ पर व्यक्त करें। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 17:56, 22 जुलाई 2013 (UTC)
 Yes check.svg  पूर्ण हुआ। कृपया सुधार के पश्चात मुझे सूचित करें।☆★संजीव कुमार (बातें) 18:26, 22 जुलाई 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 7 जुलाई 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख हेलन थॉमस से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 19:01, 22 जुलाई 2013 (UTC)
धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (बातें) 20:11, 22 जुलाई 2013 (UTC)

अनुवाद के साथ मदद / Help with Translation

हाँ, मुझे लगता है कि आप अनुवाद के साथ मेरी मदद कर सकते हैं तो मुझे खुशी होगी। मैं नए लेख जोड़ने, साथ ही साथ ही साथ विदेशी फिल्मों के लिए हिंदी डबिंग आवाज अभिनेताओं खोजने के द्वारा हिन्दी विकीपीडिया का विस्तार करने में मदद करना चाहते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं, कृपया मुझे पता है। धन्यवाद।

Yes, I'd be happy if you can help me with translations. I want to help expand the Hindi Wikipedia by adding new articles, as well as finding Hindi dubbing voice actors for foreign films as well. If you can do that, please let me know. Thank you. BlueMario1016 (बातें) 16:23, 22 जुलाई 2013 (UTC)

कैसे मैं यहाँ पृष्ठों देखते हो? How do I watch pages? BlueMario1016 (बातें) 16:44, 22 जुलाई 2013 (UTC)

आप कौनसे पृष्ठ देखना चाहते हैं, मैं आपका प्रश्न समझ नहीं पाया हूँ। Which pages you want to watch, I didn't understand your question.
क्या आप थोड़ा ठीक से लिख सकते हैं? आपको अपनी बात दो भाषाओ में लिखने की आवश्यकता नहीं है। मुझे हिन्दी और अंग्रेजी दोनों आती हैं।
Can you please write a bit better way? You can write only one language because I know Hindi and English both languages.☆★संजीव कुमार (बातें) 20:55, 22 जुलाई 2013 (UTC)

अनूदित पृष्ठ

नमस्कार

आशा है आप जल्द ही वापिस आएँगे। आपको बस इस बात से अवगत कराना था कि जो पृष्ठ हिन्दी विकिपीडिया पर एनी विकिपीडिया से अनुवाद कर के डाले गए हैं उनके सम्बन्ध में विकिपीडिया:अन्य विकिमीडिया परियोजनाओं से सामग्री लेना है। जब भी वापिस आए तो इस पर नज़र अवश्य डाल लीजियेगा। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 21:41, 24 जुलाई 2013 (UTC)

धन्यवाद सिद्धार्थ जी। मैं यहाँ कुछ बिन्दु अच्छे से समझ नहीं पाया हूँ। यदि मैं कोई मिडिया फाइल लेता हूँ तो मुझे उसका विवरण देना चाहिए। लेकिन साँचे और पृष्ठों के सन्दर्भ में बात कुछ साफ नहीं हुई। क्या मुझे अनुवाद करते हुए भी यह लिखना चाहिए कि यह पृष्ठ फलाँ पृष्ठ के फलां संस्करण से अनुवादित है? साँचा बनाते समय भी उस साँचे में उसका उल्लेख आवश्यक है? यदि आपका उत्तर हाँ है तो क्या ये इस तरह लिखना चाहिए कि पृष्ठ में दिखाई दे अथवा comment out करके लिखना चाहिए। यदि दिखाई दे तो पृष्ठ में सबसे ऊपर लिखना चाहिए अथवा नीचे? आदि।
आप तो जानते ही जब से मैं विकी पर सक्रिय हूँ तब से हिन्दी विकी पर पिछले एक माह से ऐसे लगने लगा है कि कुछ लोग हैं अन्यथा तो मैं, एचएल जी, बिल जी ही चर्चाओं में भाग लेते थे। अतः मुझे अभी बहुत कुछ सीखना है। आप जैसे लोगों का सानिध्य मिलेगा तो मेरे लिए बहुत अच्छा होगा। कृपया मुझे समय-समय पर सुझाव देते रहें।☆★संजीव कुमार (बातें) 17:29, 27 जुलाई 2013 (UTC)
संजीव जी, सर्वप्रथम आशा करता हूँ आपका अवकाश अच्छी तरह बीता होगा :-)। अनूदित पृष्ठ में कॉमेंट आउट करने से मूल लेखकों को जो आपने श्रेय दिया है वो दृश्यमान नहीं होगा। सबसे अच्छा तरीका (जो मुझे सबसे अधिक ठीक लगता है) है कि आप अनुवाद या कॉपी-पेस्ट करते वक्त सारांश में स्रोत पृष्ठ की कड़ी दे दें, उदाहरण के तौर पर अगर आप en:Santiago de Compostela derailment का हिन्दी विकि पर अनुवाद कर के लेख बनाते हैं तो आप सारांश यह दे सकते हैं: "http://en.wikipedia.org/w/index.php?title=Santiago_de_Compostela_derailment&oldid=566037093 से अनुवादित किया"। आप अनूदित पृष्ठ के वार्ता पृष्ठ पर सबसे ऊपर {{अनूदित पृष्ठ}} का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:53, 27 जुलाई 2013 (UTC)
बिल जी, सारांश वाला तरिका मुझे पसंद है, लेकिन कई बार जब फ़िल्मों के पृष्ठ बनाता हूँ तो अधिकतर भाग ज्यों के त्यों अनुवादित कर देता हूँ और एक दो भाग मेरी जानकारी के अनुसार लिखता हूँ वहाँ क्या करना चाहिए अथवा पूर्ण पृष्ठ को अनुवादित नहीं किया तो उस समय भी ऐसे लिखना उचित है। ऐसा करने की पुरी कोशिश करुंगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 18:04, 27 जुलाई 2013 (UTC)
संजीव जी, सारांश वाले तरीके का प्रयोग साँचों, चित्रों आदि किसी भी नामस्थान के पृष्ठों को बनाते समय कीजिये। यदि आप अनुवाद के साथ-साथ स्वयं भी योगदान दे रहे हैं तो सारांश को कुछ इस प्रकार लिख सकते हैं:"http://en.wikipedia.org/w/index.php?title=Santiago_de_Compostela_derailment&oldid=566037093 से अनुवादित किया, साथ ही मेरे योगदान"
यदि ऐसे में सारांश अधिक लम्बा हो रहा हो, तो या तो आप अपने योगदान अगले सम्पादन में दाल सकते हैं, या फिर एक ही सम्पादन में डालने के बाद उसके सारांश में जितना समा पाए उतना लिख दें और फिर एक dummy सम्पादन करें (जैसे एक space/enter जोड़ना/घटाना) और उसके सारांश में लिख दें: "डमी सम्पादन, पिछले सम्पादन में xyz योगदान भी थे"।
साथ ही, {{अनूदित पृष्ठ}} के उपयोग का यह फ़ायदा है कि वः अनूदित पृष्ठों को श्रेणीबद्ध कर देता है ताकि आसानी से ये जाना जा सके कि कौन-कौन से पृष्ठ अनूदित हैं। इस साँचे का प्रयोग आप तब भी कर सकते हैं यदि आपने अनुवाद जोड़ते समय दुसरे विकिपीडिया की कड़ी नहीं दी थी।
और यदि आप किसी और विकिपीडिया से कोई मीडिया लेते हैं तो उनपर {{epg}} का प्रयोग कर सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 00:29, 28 जुलाई 2013 (UTC)
धन्यवाद सिद्धार्थ जी। मैं आगे इस पर ध्यान दुँगा और समस्या आने पर आपसे पुनः सम्पर्क करुंगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 00:33, 28 जुलाई 2013 (UTC)

दुर्गा शक्ति नागपाल

संजीव जी! उपरोक्त लेख को मैंने अद्यतन कर दिया है, कोई और सुझाव हो सुझायें। एक निवेदन और कृपया इस पृष्ठ को यदि कभी समय मिले तो अवश्य देख लें। धन्यवाद ! डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 06:41, 1 अगस्त 2013 (UTC)

क्रान्त जी, मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप पृष्ठ को अच्छे से सुधार सकते हैं और मैं यह भी जानता हूँ कि आपका हिन्दी विषय में ज्ञान मुझसे काफी अच्छा है। शायद आप मुझे यह बात इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मैंने इस पृष्ठ को हटाने के लिए नामांकित किया था। मैंने वो नामांकन अंग्रेजी विकी पर नामांकन को देखकर किया था लेकिन बाद में मैंने चर्चा देखी तो पता चला नहीं इस पृष्ठ को हटाना ठीक नहीं है। लेकिन यदि आपको आज का आलेख अथवा ऐसे ही किसी कार्य के लिए इस पृष्ठ को बनाना है तो कृपया थोड़ा इन्तजार करें। यह इतना शीघ्र नहीं हो पायेगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 07:12, 1 अगस्त 2013 (UTC)
नहीं, यह बात बिल्कुल भी नहीं। चूँकि आपकी सदाशयता का मैं कायल हूँ इसलिए चर्चा की। दूसरे इस बहाने आपको आपको मैं यह बताना चाहता था कि किस प्रकार एक साजिश के तहत पहले मयूर फिर सिद्धार्थ के अधिकार छीने गये फिर मुझे अंग्रेजी विकी पर हमेशा-हमेशा के लिये ग्रॉस इन्कॉम्पिटेंसी का चार्ज लगाकर ब्लॉक कर दिया गया। ग्रेटर नोएडा के ही एक अवधेश पाण्डेय थे जो यदा-कदा मेरे घर आकर मेरे लेपटॉप पर मुझे लेख बनाने में सहायता कर दिया करते थे उन पर सॉकपपेट्री का आरोप लगाकर हिन्दी विकीपीडिया से हमेशा के लिये हटा दिया गया। अंग्रेजी विकी पर मेरा अन्तिम लेख लाला हनुमन्त सहाय पर था जिसके फौरन बाद सीतूश ने उत्तरी प्रकाश के धारदार ब्लेड से एक ही झटके में साफ कर दिया। मन की व्यथा पर रहीम का यह दोहा कितना सटीक है- 'रहिमन' निज मन की व्यथा, मन ही राखो गोय। सुनि अठिलैहैं लोग सब, बाँटि न लैहे कोय॥ देखा कि आप इंग्लिश विकी पर भी योगदान करते हैं और बहुत अच्छा कर रहे हैं इसलिये मन को हल्का कर लिया। धन्यवाद! अस्तु, शेष फिर कभी- डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 07:51, 1 अगस्त 2013 (UTC)
क्रान्त जी, मैं अंग्रेजी विकी पर सम्पादन नहीं करता। (अथवा बहुत कम करता हूँ। आज तक केवल एक पृष्ठ en:Atul Gurtu का बनाया है) कई बार कुछ ज्यादतियाँ भी जाने-अनजाने में हो जाती हैं। आप यूँ ही सम्पादन करते रहे तो अधिकार पुनः आ जायेंगे। कई बार हमें गुटबाजी और कुटनीति का शिकार भी होना पड़ता है। भाग्यवश मुझे इसका सामना नहीं करना पड़ा। आपके साथ क्या-क्या हुआ उसकी अधिक जानकारी मुझे नहीं है। मयूर जी के साथ क्या हुआ ये भी मुझे नहीं पता लेकिन मैंने तो यह सोचा कि मयूर जी निजी अवकाश पर हैं। सिद्धार्थ जी ने अवकाश क्यों लिया मुझे नहीं पता लेकिन जब वो सक्रिय हुए तो मैंने उनका नामांकन कर दिया। मैंने भी मेरे एक कार्यालय साथी को हिन्दी विकी पर योगदान देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कुछ पृष्ठों का सम्पादन भी किया लेकिन वो अब कह रहे हैं कि मैं कितना सुधार करुँगा। आप १० लोग हो और वो भी इतनी कुटनीति करते हो गुटबाजी करते हो। उनका कहना है कि उसे ये सब अच्छा नहीं लगता कि आप हिन्दी विकी के विकास में गुटबाजी जैसे रोड़े अटकाओ। अंग्रेजी विकी पर बहुत सम्पादक हैं अतः वहाँ सम्पादन करना मैं ज्यादा उचित भी नहीं समझता। हाँ हिन्दी विकी को विकास की जरूरत है। आप देख सकते हैं हिन्दी भाषी लोगों की संख्या फ्रांसीसी/जर्मन आदि से कहीं अधिक है लेकिन स्तर और लेखों कि संख्या उनके सामने नगण्य है। फिर भी बूंद-बूंद से घड़ा भरता है, तो उस घड़े को भरने का प्रयास कर रहे हैं।☆★संजीव कुमार (बातें) 11:50, 1 अगस्त 2013 (UTC)

प्रिय संजीव जी! मैने उपरोक्त लेख के इन्फोबॉक्स में चित्र अप्लोड कर दिया है। कृपया इसे देख लें क्या यही सही ढँग से अप्लोड हुआ है? कोई कमी रह गयी हो तो अवश्य ही सुझायें। सहयोग के लिये आभार - डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 14:48, 1 अगस्त 2013 (UTC)

क्रान्त जी क्षमा चाहता हूँ क्योंकि मैंने पहले पुरा पृष्ठ पढ़ा नहीं था। लेकिन कृपया लेख में थोड़ा सुधार आवश्यक है। हमें यहाँ न ही तो मिडिया बनना है और न ही सरकार और न ही आंदोलनकारी। इस तरह के कार्यों के लिए ब्लॉग होते हैं। आपने उचित सन्दर्भ दिये हैं अतः मैं आपके कार्य को गलत नहीं कह सकता लेकिन आपने एक तरफ की बात लिखी है। अर्थात लेख {{आधार}} नहीं "अधुरा" है। एक अधुरा लेख निष्पक्ष लेखक को एकतरफा प्रचार लगता है अतः कृपया इसमें दूसरी तरह का बदलाव भी करें। अथवा आप इसमें दो अलग-अलग अनुभाग बना सकते हैं जिनमें दोनों तरफ के वक्तव्य सरल भाषा में लिख सकते हैं। दूसरी बात इस पृष्ठ को अभी बड़ा बनाने का कार्य मत करना। क्योंकि इसमें बहुत बदलाव होने वाले हैं और हिन्दी विकी पर बड़े लेखों में बदलाव इतने आसानी से कोई करने वाला नहीं है।
चित्र के संबंध में मैं क्षमा चाहता हूँ। मेरा ज्ञान अभी अपूर्ण है। मैं इस संबंध में सिद्धार्थ जी से विचार विमर्श करने का आग्रह करुंगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 14:54, 1 अगस्त 2013 (UTC)

पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा

नमस्कार संजीव जी।

मैं आपको विकिपीडिया की पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा प्रक्रिया से अवगत कराना चाहता हूँ। ये प्रक्रिया उन पृष्ठों के लिए है जिन्हें हटाने का नामांकन किया गया है, परन्तु नामांकन का कारण शीघ्र हटाने के कारणों में से नहीं है। ऐसे में इन पृष्ठों के बारे में चर्चा की जाती है कि वे विकिपीडिया के लिए उपयुक्त हैं या नहीं। मेरा आपसे अनुरोध है कि आप कुछ समय इस प्रक्रिया की चर्चाओं को भी दें चूँकि इसमें बहुत कम सदस्य भाग लेते हैं जिसके कारण चर्चाएँ महीनों तक भी किसी निर्णय तक नहीं पहुँच पातीं। आशा है आप योगदान देंगे। आभारी--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:01, 3 अगस्त 2013 (UTC)

सिद्धार्थ जी मैंने इन चर्चाओं में भाग लेने का कई बार यत्न किया लेकिन जब अपने प्रबंधकों से कोई उत्तर नहीं मिलता है और कोई निष्कर्ष नहीं निकलता है तो लगता है कि इसका कोई फायदा नहीं है। आप देख सकते हैं कि बीदसर नामक पृष्ठ पर मेरे अलावा कोई अपना निर्णय देने के लिए तैयार नहीं है। अब आप ही बताओ मैं क्या-क्या कर सकता हूँ? मेरा ज्ञान भी अभी उतना विस्तृत नहीं है कि मैं अधिकारों की मांग करुं। जब किसी भी पृष्ठ पर ऐसी चर्चा आरम्भ हो तो कृपया चौपाल पर संदेश छोड़ें, मैं जरूर उसमें भाग लुंगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 12:15, 3 अगस्त 2013 (UTC)
संजीव जी, अगर किसी हहेच चर्चा में कोई प्रबंधक अपना मत देता है तो वह उसे बंद नहीं कर सकता और न ही उसका निष्कर्ष निकाल सकता है। यहाँ सबसे बड़ी समस्या यही थी कि मैं चर्चाओं में मत इस कारण दे ही नहीं सकता था क्योंकि अगर मैं ऐसा करता तो बीदसर लेख की तरह वे चर्चाएँ भी ऐसे ही अर्ध में अटकी रहती। बीदसर की हहेच चर्चा का निष्कर्ष केवल सिद्धार्थ, आशीष जी या हुन्नजज़ल जी निकाल सकते हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:05, 3 अगस्त 2013 (UTC)
बिल जी, जानकारी के लिए धन्यवाद। मुझे लगता है अब वह समस्या नहीं आयेगी क्योंकि अपने पास तीन सक्रिय प्रबंधक हैं जो प्रबंधकिय कार्य भी करते हैं अतः हम विभिन्न पृष्ठों को शीघ्र हटाने के स्थान पर "हहेच" के साथ चर्चा करके हटा सकेंगे।
सिद्धार्थ जी, मेरी और बिल जी की चर्चा के आधार पर बीदसर नामक पृष्ठ से कृपया {{हहेच लेख}} हटा दें। ☆★संजीव कुमार (बातें) 17:13, 3 अगस्त 2013 (UTC)

आपकी टिपण्णी

संजीव जी, सर्वप्रथम मैं आपसे क्षमा माँगता हूँ अगर आपको मेरी किसी बात का अच्छा नहीं लगा हो तो, मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं थी। मैं आपकी टिप्णियों का क्रमानुसार उत्तर दे रहा हूँ:

  • विकिपीडिया की गोपनीयता निति इस मसले पर एकदम साफ़ है कि किसी सदस्य की व्यक्तिगत जानकारी उसकी इच्छा के अनुसार सार्वजनिक करना प्रताड़ना की श्रेणी में आता है। दोनों सदस्यों की भौगोलिक स्थिति मुझे कैसे पता है या मुझे उसका अनुमान कैसे है यह यहाँ प्रासंगिक नहीं है।
  • अगर आप किसी के विरुद्ध कुछ कहते हो तो मुझे उससे कोई आपत्ति नहीं है और उससे मेरे निर्णय या स्थिति में बदलाव नहीं आता है। अनुनाद जी से मैं बार-बार यह कह रहा हूँ कि अगर उन्हें किसी सदस्य पर शक है तो वे कारण और प्रमाण बताने में क्यों जिझक रहे हैं? बिना किसी प्रमाण के किसी सदस्य पर कठपुतली होने का आरोप लगाना विकि समाज में एक गलत व्यवहार है, परन्तु आप इसे "पक्ष रखना" कह रहे हैं। पक्ष रखने और आरोप लगाने में अन्तर होता है! बिना प्रमाण के पक्ष आरोप बन जाता है।
  • मैने ऐसा अनुनाद जी और हुन्नजज़ल जी के बीच के सम्बन्धों और कुछ अन्य तथ्यों के पश्चात सोचा था। दोनों ही सदस्य उर्दू का ज्ञान रखते हैं यह उन तथ्यों में से एक था। परन्तु मेरे मन में मामूली सा भी विचार नहीं है कि ऍचऍल जी किसी का कठपुतली खाता हो सकते हैं, क्योंकि मैं उन्हें काफ़ी समय से जानता हूँ, मुझे उनकी लेखन शैली, संवाद का तरीका, विषय दिलचस्पी, विचार, तकनीकी और निति ज्ञान, आदि का आभास है जो बिल्कुल भी माला जी या आप से मेल नहीं खाता है, तो इसमें बचे हुन्नजज़ल जी और इन दोनों के बीच में भी भाषा ज्ञान को छोड़ कर कुछ समान नहीं है। अब आप शायद समझ सकते हैं कि आखिर मैने क्यों केवल हुन्नजज़ल जी का नाम सोचा था।
  • मेरे विचार से आप ऍचटीटीपी प्रॉक्सी की बात कर रहे हैं। वैसे मैं केवल आईपी पते के आधार पर अपनी बात नहीं कह रहा था फ़िर भी आपने मसला उठाया है तो आपको बता दूँ कि आप प्रत्यक्ष रूप से कभी अपनी आईपी नहीं बदल सकते। प्रॉक्सी आईपी लेने से आप प्रॉक्सी सर्वर को निर्देश दे रहे हैं कि आपके लिए वो जालपृष्ठ अभिगम करे। आप दो आईपी से सम्पदान कर के देखें मैं फ़िर भी यह बता दूँगा कि कौन सी प्रॉक्सी है और कौन सी आपकी। प्रॉक्सी आईपी की रेंज पता करना बहुत आसान है।
  • अनुनाद जी ने पिछली बार भी कोई ठोस परिणाम नहीं दिए थे। जैसा कि मैने बताया था कि चेकयूज़र ने संस्कृत विकि के आधार पर अपनी जाँच की थी न की हिन्दी विकि के। इससे बस यही ज़ाहिर होता है कि अनुनाद जी हमेशा आरोप लगाना जानते हैं, परन्तु उनकी बात में कोई दम नहीं होता। इसे चेकयूज़र की शब्दावली में मछली पकड़ने के समान बताया गया है। ऐसा करना विकि समाज में बहुत गलत माना गया है और अन्य भाषाओं के विकि पर ऐसे सदस्यों पर कार्यवाही भी हो चुकि है। वैसे उन्हें ब्लॉक उनके आचरण को देखते हुए किया गया था न की कठपुतली खाते के विरुद्ध आवाज़ उठाने के कारण। उन्हें अंतिम चेतावनी दी जा चुकि थी। मैं यह नहीं कह रहा कि उनका ब्लॉक होना कितना सही था और कितना गलत परन्तु आपकी ग़लत अवधारणा दूर कर रहा हूँ कि उन्हें कठपुतली खाते के विरुद्ध बोलने के कारण ब्लॉक किया गया था।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 21:40, 3 अगस्त 2013 (UTC)
अब मैं आपको यह उत्तर दो अलग-अलग भौगोलिक स्थितियों से देने जा रहा हूँ जिसे आप चाहो तो सार्वजनिक कर सकते हो और यदि आप मुझे पकड़ पाए तो मैं एक और तरिका अपनाउंगा।
  • प्रथम बिन्दु में आपने मान लिया है कि एचएल जी की व्यक्तिगत जानकारी उनके वार्ता पृष्ठ पर लिखकर उन्हें प्रताड़ित किया है।
  • अनुनाद जी क्या कर रहे हैं मुझे नहीं पता और मैं उनकी रणनीति के विषय में भी कुछ नहीं जानता, केवल पिछले छः माह के अनुभवों के आधार पर लिखता हूँ।
  • यह मैंने भी देखा की अनुनाद जी और हुन्नजज़ल जी के मध्य सम्बंध अच्छे नहीं हैं और उनके दोनों के कुछ न कुछ कारण भी हैं। यहाँ मैं यह भी कहुँगा कि ताली एक हाथ से नहीं बजती, आप भले ही हुन्नजज़ल जी का पक्ष ले रहे हैं लेकिन सत्य कहुँ तो यह भी साफ है कि हुन्नजज़ल जी भी कम नहीं है। लेकिन एचएल जी ने तो ऐसा कुछ भी नहीं किया जिससे उन्हें हुन्नजज़ल जी का कठपुतली कहा जाए। आपने उर्दू के विषय में कहा तो मैं आपको बता देना चाहुंगा कि सभी हिन्दी भाषी अच्छी उर्दू जानते हैं केवल पढ़ने और लिखने में समस्या आ सकती है जो अधिक कठिन नहीं है। आप चाहो तो मैं भी उर्दू में आपसे लिखकर संवाद कर सकता हूँ। लेकिन न ही तो एचएल जी ने कहीं उर्दू के सन्दर्भ में कुछ लिखा है और न ही मैंने और न ही आपने। मुझे तो लग रहा है एचएल जी का कार्य आपसे भी बहुत मिल रहा है अतः मैं आप पर यह आरोप लगाऊँ तो कैसा लगेगा। आप लगातार जो भी एचएल जी के बारे में लिखे जा रहे हो वो मुझे तो तार्किक नहीं लग रहा। आपने ऐसा कोई भी पर्याप्त तथ्य उपलब्द्ध नहीं करवाया जो एचएल जी को हुन्नजज़ल जी का कठपुतली खाता सिद्ध करे। आपको इसका सबूत देना चाहिए।
  • मैं ऍचटीटीपी प्रॉक्सी के बारे में कभी बात नहीं करता और जब भी सम्पादन करता हूँ तो सरल तरिके से उसी आई पी से करता हूँ। अब मैंने मेरे वार्ता पृष्ठ पर यह उत्तर दो भिन्न आईपी पतों से लॉग-इन करके दिया है यदि आप चाहो तो ये बात सार्वजनिक कर सकते हो लेकि कृपया यह पता करके बताएँ मैंने किन दो देशों से सम्पादन किया?
  • पिछली बार अनुनाद जी ने क्या दिया क्या नहीं मुझे न ही तो मतलब है न ही होगा। मेरा कहने का तात्पर्य यह है कि उन्होंने यह सिद्ध किया था कि वो बिना किसी कारण के ऐसा गम्भीर आरोप नहीं लगाते। उन्हें ब्लॉक किया गया वो आपको भी पता है, चाहे आप कितना ही छुपाओ लेकिन सम्बंधित चेतावनी को देखने से साफ झलकता है। आप वहाँ यह साफ देख सकते हो कि चेतावनी और ब्लॉक करने के मध्य अनुनाद जी का कोई भी विकी सम्पादन नहीं है और न ही चेतावनी पर कोई मतदान हुआ। आप सक्रिय प्रबंधक होते हुए भी तुष्टिकरण की नीति अपनाए रहे। आपने मुझे कहा कि आप दूसरे प्रबंधक के फैसले को बदल नहीं सकते लेकिन यह बात भी गलत है आप ऐसा कर सकते हो लेकिन विवाद न हो इससे अच्छा है कि ऐसा न किया जाए। लेकिन इस संबंध में दूसरे प्रबंधक से कारण मांगा जा सकता है जो आपने नहीं किया। मुझे यह बिल्कुल पसंद नहीं की आप एक गलती को छुपाने के लिए हजार झूठ बोलो और मेरी नज़रों में अपनी छवि को खराब करो।☆★संजीव कुमार (बातें) 07:33, 4 अगस्त 2013 (UTC)
"व्यक्तिगत जानकारी उनके वार्ता पृष्ठ पर लिखकर", मैने कब ऍचऍल जी की निजी जानकारी सार्वजनिक करी? जब मैने यह बताया ही नहीं कि वे कहा रहते हैं तो किस प्रकार मैने उनकी "व्यक्तिगत जानकारी उनके वार्ता पृष्ठ पर [लिखी]"?
मैं भी आपकी बात से सहमत हूँ कि "ताली एक हाथ से नहीं बजती"। जिस प्रकार आपको यह लगता है कि मैं हुन्नजज़ल जी का "पक्ष" लेता हूँ ठीक उसी प्रकार मुझे यह लगता है कि आप अनुनाद जी का पक्ष लेते हैं। बात उर्दू बोलने की नहीं लिखने की हो रही है, अगर मैं यह साफ़ नहीं कर पाया था तो माफ़ी माँगता हूँ। मुझे भी पता है कि ज्यादातर हिंदीभाषी काफ़ी हद तक उर्दू समझ सकते है परन्तु वे लिख और पढ़ नहीं सकते। चूँकि ऍचऍल जी और हुन्नजज़ल दोनों उर्दू पढ़ और लिख सकते हैं तो मुझे ऐसा लगा कि अनुनाद जी को हुन्नजज़ल जी पर संशय हुआ हो। मैं कितनी बार यह साफ़ करूँ कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि ऍचऍल जी किसी का कठपुतली खाता नहीं हैं। मैने यह अनुमान लगाया था कि अनुनाद जी शायद ऐसा सोच रहे हैं। कौन सा सबूत देना है? जब मैं यह मानता ही नहीं कि ऍचऍल जी किसी का कठपुतली खाता हैं तो मैं आखिर क्यों कोई सबूत दूँ?
मैने यह बताने कि बात की थी कि कौन सी प्रॉक्सी है और कौन सी असली। देश बताने की बात किसने की?
"आपने मुझे कहा कि आप दूसरे प्रबंधक के फैसले को बदल नहीं सकते लेकिन यह बात भी गलत है", आप बात को तोड़-मरोड़ के पेश कर रहे हैं। मैने आपसे कब कहा कि तकनीकी रूप से यह असम्भव है? मेरा तात्पर्य यह था कि इस प्रकार प्रबंधकों के निर्णय को बदलने से अराजकता का बीज बोया जाता है। अगर आपको यह ब्लॉक करने का निर्णय गलत लगा था तो आपको हुन्नजज़ल जी से पूछना चाहिए था और अगर आप उससे भी संतुष्ट नहीं होते तो आपको चौपाल पर चर्चा शुरू करनी चाहिए थी। परन्तु आपने ऐसा नहीं किया, क्यों? अगर अन्य सदस्यगण इस अवरोधन के विरोध में मतैक्य बनाते तो मैं क्या हुन्नजज़ल जी को स्वयं अपनी कार्रवाई पूर्ववत करनी पड़ती। कारण आप भी माँग सकते थे, इसके लिए किसी को प्रबंधक होने की आवश्कता नहीं थी। प्रबंधक को विकिपीडिया पर जैनिटर माना गया है न कि कोई उच्च पद्वी पर बैठा अधिकारी इसलिए उसके लोगो पर भी झाड़ू बनी हुई है न कि राजदण्ड। किसी सदस्य और प्रबंधक में शक्ति का कोई अन्तर नहीं है, अन्तर केवल उन कुछ टूल्स का है जिन से प्रबंधक को विकि पर प्रबंधन बनाए रखने में सहायता मिलती है। आरोप-प्रत्यारोप में कितना भी समय बर्बाद किया जा सकता है परन्तु इससे मिलने कुछ वाला नहीं। मुझे झूठ बोलने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि मैने कोई ऐसा काम करा ही नहीं जिस के लिए मुझे झूठ बोलना पड़े परन्तु मैं आपसे विनय पूर्वक निवेदन करूँगा कि लिखी हुई बातों को ध्यान से पढ़ें और किसी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले वार्ता कर के पहले यह पता करलें कि आखिर सामने वाला कहना क्या चाहता था क्योंकि लिखित और मौखिक संवाद में अन्तर होता है, लिखित संवाद में कोई अपनी भावनाओं को ठीक से प्रकट नहीं कर पाता ख़ास कर अगर जिसमें वह लिख रहा है उसकी वह मूल भाषा न हो। और अगर आपको लगता है कि मैने कोई गलती करी है तो उसके लिए मैं क्षमाप्रार्थी हूँ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 09:11, 4 अगस्त 2013 (UTC)
बिल जी, भौगोलिक स्थिति का अलग-अलग होना बताना भी एक तरह से सार्वजनिक करना ही है। उर्दू की बात पर ही मैंने लिखा है क्योंकि जब आप एक भाषा अच्छे से बोल सकते हो तो आपको लिखना सीखने में अधिक समय नहीं लगेगा। मैं लिखी हुई उर्दू आराम से समझकर उत्तर दे सकता हूँ लेकिन मैंने कहीं भी कभी भी ऐसा कार्य नहीं किया। कुछ जगह जरूर गलतियाँ होंगी, और वो तो मैं हिन्दी में भी करता हूँ। हाँ यदि आप यह कहो कि हुन्नजज़ल जी मुझसे अच्छी उर्दू जानते हैं तो मैं भी सहमत हूँ। वो मुझसे अच्छी ही नहीं बहुत अच्छी उर्दू जानते हैं। लेकिन एचएल जी का कोई भी कार्य मैंने ऐसा नहीं देखा जहाँ यह लगे। हो सकता है वो जर्मन, पॉलिस और अन्य भाषाओं में ज्ञान रखते हैं ऐसा आप कहो तो मैं भी देख सकता हूँ लेकिन उनका उर्दू में किया गया कार्य मैंने नहीं देखा और किया भी है तो बहुत कम जिसमें लिपि का अधिक ज्ञान आवश्यक नहीं है। उर्दू के सन्दर्भ में मैंने हुन्नजज़ल जी का भी अधिक कार्य नहीं देखा लेकिन ऐसा मेरा अनुमान है (जिसके गलत होने की प्रयिकता भी उतनी ही है जितनी सही होने की) कि उन्हें अच्छी उर्दू आती है। मैंने भी आपका लिखा हुआ यह कथन देखा है कि "मुझे पूर्ण विश्वास है कि ऍचऍल जी किसी का कठपुतली खाता नहीं हैं।" लेकिन मैंने आपके द्वारा व्यक्त की गयी शंका भी देखी है जो शायद केवल आपके दिमाग की उपज थी।
प्रॉक्सी की बात कहाँ से आ गयी। जब बात भौगोलिक स्थिति की चल रही थी तो ये प्रॉक्सी बीच में आ ही कहाँ से गयी। मैंने आपसे मेरे दो संपादनों की भौगोलिक जानकारी मांगी थी।
मौखिक संवाद और लिखित संवाद में अन्तर होता है यह भी मैं जानता हूँ। आपके लिखित संवाद से ऐसा लग रहा है कि यदि आपके सामने मैं मौखिक संवाद कर रहा होता तो आप अब तक पता नहीं कितने घुस्से में होते।
बात जब पक्ष विपक्ष की होती है तो मुझे आप ही बताइये जब अनुनाद जी का विरोध करने की बात आयी तो हुन्नजज़ल जी प्रत्येक कुछ प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तैयार थे लेकिन जब वो ही प्रश्न मैंने मेरी जानकारी के लिए चौपाल पर डाला दो उन्होंने अपना दायित्व क्यों नहीं निभाया? अनुनाद जी के साथ मैंने ऐसी दोहरी भावना नहीं देखी। हुन्नजज़ल जी ने अपने वार्ता पृष्ठ पर मुझे हमेशा उत्तर दिये हैं लेकिन चौपाल पर कभी नहीं, क्या आप बता सकते हैं ऐसा क्यों? क्या एक प्रबंधक का दायित्व नहीं बनता कि वो आम सम्पादकों की सहायता करे। जब वो अनुनाद जी के विरोध में दीवार बनकर खड़े हुए तो मैंने उनसे मेरे प्रश्न का उत्तर चौपाल पर माँगा तो उन्होंने प्रश्न को ही छोड़ दिया क्या यज उचित है? और यदि आप प्रबंधक होते हुए भी इन नीतियों का सम्मान करते हो और उनका ये कार्य सही मानते हो तो मैं क्या कह सकता हूँ। मैंने तो ये ही पढ़ा था कि "विद्या ऐसा धन है जो बाँटने से बढ़ता है" और मैंने इसका सदैव पालन भी किया है लेकिन कुछ लोग अपनी विद्या से कुटनीति करते हैं अथवा अपने विचारों को किसी के साथ बांटने में द्वैत भाव रखते हैं उन्हें कुटिल कह सकते हैं और मेरे विचार से ऐसे व्यक्ति को अधिक उपकरण देना ज्ञानकोष सहित अन्य सम्पादकों के लिए हितकर नहीं है।☆★संजीव कुमार (बातें) 09:48, 4 अगस्त 2013 (UTC)
आप कृपया ऍचऍल जी से ही पूछलें कि उन्हें उर्दू का कितना ज्ञान है। मेरे अनुभव के अनुसार वे उर्दू का अच्छा ज्ञान रखते हैं। आप नस्तालीक़ पढ़ और लिख सकते है? मुझे इस बात का ज्ञान नहीं था। मैने "शंका" इस बात की कि थी कि अनुनाद जी क्या सोच रहे हैं, यह शंका मेरे मन में क्षण भर के लिए भी नहीं आई कि ऍचऍल जी का खाता कठपुतली है। मैं उन पर इतना विश्वास और उनका सम्मान करता हूँ कि कभी ऐसा स्वप्न में भी नहीं सोच सकता। हुन्नजज़ल जी और ऍचऍल जी के कार्य और संवाद में इतना अन्तर है कि वे किसी एक सदस्य के हो ही नहीं सकते।
"लेकिन उनका उर्दू में किया गया कार्य मैंने नहीं देखा और किया भी है तो बहुत कम जिसमें लिपि का अधिक ज्ञान आवश्यक नहीं है", उर्दू विकि ऐसा सामग्री विकि है जहाँ उनके हिन्दी और अंग्रेज़ी के बाद सबसे अधिक संपादन हैं।
जैसा मैने ऊपर लिखा था कि मैं यही सोच रहा था कि आप प्रॉक्सी की बात कर रहे हैं। अगर आप लॉगइन कर के संपादन करते हैं तो मैं यह नहीं कह सकता कि आपने कहा से संपादन किया अब चाहे आप असम से संपादन करें या गुजरात से ऐसा तो केवल चेकयूज़र ही बता सकता है।
आपको विश्वास हो या न हो परन्तु मेरे मन में तनिक सा भी क्रोध नहीं है। हाँ आश्चर्य अवश्य है। अगर आपको कभी लगा हो कि मैं कुछ अनुचित कह रहा हूँ तो कृपया एक संदेश मेरे वार्ता पृष्ठ पर छोड़ दें जिससे मुझे अपनी गलती का एहसास हो जाए।
मैं यह नहीं कह रहा कि जो हुन्नजज़ल जी करते हैं वह गलत है या सही। अगर वे उत्तर नहीं देते हैं तो इसमें मैं कुछ नहीं कर सकता क्योंकि यह उनकी व्यक्तिगत इच्छा है। मैं अपनी तरफ़ से तो पूरी कोशिश करता हूँ कि आपकी या अन्य किसी भी सदस्य के टिपण्णी या प्रश्न का उत्तर दूँ, हाँ मैं यह भी स्वीकार करता हूँ कि इसमें समय अवश्य लग जाता होगा परन्तु मेरा पर्यत्न तो यही रहता है कि कोई अनुत्तरित न रहे।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 10:32, 4 अगस्त 2013 (UTC)

┌────────────────┘
मैं एचएल जी ही नहीं किसी भी अन्य सदस्य से उनकी व्यक्तिगत जानकारी सीधे पुछना पसंद नहीं करता और न ही किसी के द्वारा मुझे सीधे तौर पर बताई गयी जानकारी पर विश्वास करता हूँ। इसके मेरे व्यक्तिगत जीवन में तो बहुत उदाहरण मिल ही जायेंगे जो यहाँ लिखना भी उचित नहीं है, हाँ मेरे वेबपेज पर जरूर लिखता रहता हूँ। अतः मैं न ही तो एचएल जी से इस सम्बंध में कुछ पूछुंगा। नस्तालीक़ पढ़ना कोई बड़ी बात नहीं है। जब लोग अंग्रेज़ी ही पढ़ सकते हैं जिसमें लिखते कुछ और है और पढ़ते कुछ और, जब अंग्रेज़ लोग फ्रांसीसी भाषा पढ़ सकते हैं जिसमें "r" का तो (पढ़ने में) लगभग लोप ही हो जाता है लेकिन लिखा जाता है और ऐसी ही बहुत भिन्नताएं हैं जो मैं तो पहली बार देखकर चकरा गया था कि ये अन्तर आखिर आया कहां से। तो नस्तालीक़ तो चीज ही क्या है? और जब एचएल जी की मातृ भाषा हिन्दी है (जैसा की कुछ दिन पूर्व उन्होंने चौपाल पर चर्चा में कहा) तो उन्हें यह लिपि सीखने में समय ही कितना लगेगा। स्वप्न में तो मैंने भी नहीं सोचा था कि मेरे द्वारा की गयी छोटी सी नामांकन प्रक्रिया जो तर्कसंगत थी, इतनी लम्बी बहस का कारण बनेगी। हुन्नजज़ल जी और ऍचऍल जी के एक होने की शंका भी आपने ही की और इसके विपरीत भी आप ही कह रहे हो, मैं तो कह ही क्या सकता हूँ। द्वितीय बिन्दु आपने शायद हुन्नजज़ल जी के लिए लिखा है लेकिन इस मामले में एचएल जी ने तो पॉलिश और जर्मन विकी में स्वतःपरिक्षित सदस्य अधिकार प्राप्त किये हैं जो हुन्नजज़ल जी से बिल्कुल मेल नहीं खाता, लेकिन फिर भी आपने शक किया जो मेरी समझ से बाहर है। तीसरी बात प्रॉक्सी के सन्दर्भ में है तो मैंने कभी प्रॉक्सी शब्द ही काम में नहीं लिया था फिर भी आपको ऐसा लगा तो अब मैं कह ही क्या सकता हूँ। आपको तनिक सा भी क्रोध नहीं आया यह अच्छी बात है। मैं गलत सही इस सन्दर्भ में जानना चाहता हूँ कि यदि एक प्रबंधक कभी किसी कारणवश किसी बात का उत्तर नहीं दे पाता है (जैसे मान लो आप किसी कारणवश उत्तर नहीं दे पाये तो) अन्य प्रबंधकों का दायित्व नहीं बनता की वो कार्य करें।☆★संजीव कुमार (बातें) 11:38, 4 अगस्त 2013 (UTC)

डॉट और पूर्णविराम

सदस्य:संजीव कुमार मैं आम तौर पर डॉट (.) का इस्तेमाल किया है बजाय पूर्णविराम (।), दोनों हिन्दी लिपि में मान्य हैं, फिर भी अगर आपको लगता है कि पूर्णविराम (।) इस्तेमाल किया जाना चाहिए तो, मेरे द्वारा लिखे गए लेखों में व्याकरण सही करने के लिए आप और अन्य संपादकों का स्वागत है. सदस्य:Sushilmishra

vandalism

ok you did a good job in change dot(.) to पूर्णविराम (।) but why did u added your name in middle of article?? एफ सी बार्सिलोना section जोहन च्रुय्फ्फ युग in 1st line you added your name which appears to be vandalism or either by mistake so i request you to be careful while doing such edits. thank you Sushilmishra (वार्ता) 09:20, 5 अगस्त 2013 (UTC)

शीघ्र हटाना व हहेच

संजीव जी, एक ही पृष्ठ को शीघ्र हटाने व हहेच के लिए नामंकित नहीं किया जा सकता, जैसा आपने कुछ पृष्ठों पर किया है। अगर हहेच का साँचा लगा हुआ है तो कृपया अपना मत सम्बन्धित हहेच पृष्ठ पर दर्ज करवाएँ। अगर आपको लगता है कि पृष्ठ को हहेच नहीं शीघ्र हटाने की निति के तहत हटाना चाहिए उस स्थिति में भी हहेच चर्चा पृष्ठ पर यह बात लिखें, उदहारण:

 *'''शीघ्र हटाएँ:''' पृष्ठ साफ़ प्रचार है इसे शीघ्र हटाया जाए। 

कृपया एक बार श्रेणी:शीघ्र हटाने योग्य पृष्ठ में से ऐसे पृष्ठों पर से शीघ्र हटाने के साँचे को हटा दें तथा अपना मत हहेच चर्चाओं पर दर्ज कर दें। मैं फ़िर उन पृष्ठों को हटा दूँगा। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 07:04, 6 अगस्त 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी, भविष्य में इसका ध्यान रखा जायेगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 07:14, 6 अगस्त 2013 (UTC)

सन्देश

साथ ही सम्बंधित चौपाल चर्चा पर भी एक नज़र डाल लें।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 18:34, 7 अगस्त 2013 (UTC)

उद्देश्य

संजीव जी, मेरा यह मानना है कि जब माहौल गर्म होता है तो "माहौल गर्म है" कहने से या उसे यूँ ही सोचते रहने अन्दर ही अन्दर आपको और दूसरों को चोट पहुँचती रहेगी। कुछ दूसरी अविवादित बातें शायद मन को शान्ति दॅ। Hindustanilanguage (वार्ता) 11:13, 8 अगस्त 2013 (UTC)

अर्थात शान्ति के लिए आप सदस्य वार्ता:अनुनाद सिंह/इन्दौर के लोगों से सम्पर्क पर किसी और विषय पर बात कर रहे थे। वैसे मैं जहाँ वार्ता चलती है उसके अलावा उस वार्ता का कोई प्रभाव नहीं दिखाता अर्थात विकी पर होने वाली किसी भी बात को आज तक दिल से नहीं लगाया। किसी ने मुझे सराहा तो अच्छा लगा। बुराई तो शायद किसी ने की ही नहीं अतः कभी बुरा लगा नहीं। फिर भी आपने शान्ति स्थापित करने का प्रयास किया उसके लिए धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (बातें) 13:47, 8 अगस्त 2013 (UTC)

सूचना

संजीव जी, बर्फी लेख में कुछ वर्तनीगत अशुद्धियों को ठीक किया है, अभी कुछ और भी अशुद्धियाँ हैं उस लेख में।--डा० जगदीश व्योमवार्ता 05:11, 9 अगस्त 2013 (UTC)

जगदीश जी, आप वर्तनी सम्बंधी त्रुटियों का निराकरण कर मेरी सहायता कर रहे हैं इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (बातें) 05:25, 9 अगस्त 2013 (UTC)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का ज्ञानसन्दूक

संजीव जी! उपरोक्त लेख के इन्फोबॉक्स को अंग्रेजी विकी से आयात करते समय कॉलम |founded_date = विजयदशमी 1925 में founded_date की हिन्दी स्थापना वर्ष के बजाय स्थाप्ना वर्ष हो गयी है। इसे सुधार दें। धन्यवाद! डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 06:58, 10 अगस्त 2013 (UTC)

क्रान्त जी, गलती सुझाने के लिए धन्यवाद। वैसे यह उस पृष्ठ की समस्या नहीं है बल्कि प्रयुक्त साँचे की समस्या है। यदि आप चाहो तो {{Infobox non-profit}} में सम्पादन करके इस समस्या का निदान कर सकते हो। अन्यथा आज शाम को मैं यह कार्य कर दुंगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 07:13, 10 अगस्त 2013 (UTC)
अभी मैंने इस समस्या का निदान कर दिया है। भविष्य में इसी तरह सहयोग की आशा करता हूँ।☆★संजीव कुमार (बातें) 07:16, 10 अगस्त 2013 (UTC)

हहेच नामांकन

नमस्कार संजीव जी। {{उपपरमाण्विक कण}} समबन्धी मेरे वार्ता पृष्ठ पर हुई चर्चा में कार्य आगे बढ़ाते हुए मैंने विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/साँचे/उपपरमाण्विक कण/Template:Documentation पर कई अप्रयुक्त एवं अनावश्यक उप-साँचों के हटाए जाने का नामांकन किया है। आपसे अनुरोध है कि इस नामांकन पर अपनी टिप्पणी दें।

आपने बताया था कि साँचे के नाम को बदलने की आवश्यकता है। मैं यह भूला नहीं हूँ :) बस इतने सारे अनावश्यक उप-साँचे होने के कारण मैंने अभी स्थानान्तरण नहीं किया है। जब ये हटा दिए जाएँगे तो काफ़ी हद तक साँचे के उप-पृष्ठ घटेंगे (हालांकि इस नामांकन के बाद भी कुछ अनावश्यक उप-साँचे बच जाएँगे)। इन साँचों के हटने के पश्चात मैं साँचे को उप-साँचों समेत उपयुक्त नाम सा:अपरमाणविक कण पर स्थानांतरित कर दूँगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 19:16, 13 अगस्त 2013 (UTC)

सिद्धार्थ जी, मैं आपके यहाँ लिखने से पूर्व ही पूर्ण समर्थन कर चुका हूँ।☆★संजीव कुमार (बातें) 04:53, 14 अगस्त 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 15 अगस्त 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख आईएनएस सिंधुरक्षक (एस69) से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 03:21, 15 अगस्त 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (बातें) 03:45, 15 अगस्त 2013 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख हवा में खड़ा मंदिर के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 15 अगस्त, 2013 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 03:38, 15 अगस्त 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (बातें) 03:45, 15 अगस्त 2013 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख जगदीश राज के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 15 अगस्त, 2013 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:00, 15 अगस्त 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (बातें) 06:04, 15 अगस्त 2013 (UTC)

लाघव चिह्न

संजीव जी नमस्कार। कृपया बताएँ कि लाघव चिह्न के लिए मंगल (एरियल यूनिकोड एमएस) फॉण्ट में किस कुञ्जी का प्रयोग किया जाय। मैंने फॉण्ट का लेआउट जाँचा लेकिन कोई कुञ्जी दिखी नहीं। धन्यवाद।-- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 18:43, 15 अगस्त 2013 (UTC)

अजीत जी देरी से उत्तर के लिए क्षमा चाहता हूँ। मुझे वैसे विंडोज के बारे में अधिक नहीं पता क्योंकि मैं लिनक्स में काम करता हूँ। लाघव चिह्न का एरियल यूनिकोड एमएस U+0970 है। मंगल मैंने कभी काम में नहीं लिया अतः यह क्या है मैं नहीं जानता। यदि आप लिनक्स से सम्बंधित कुछ पुछो तो मैं बता सकता हूँ। शायद आपको उत्तर मिल गया होगा। यदि नहीं मिला तो कृपया मुझे सूचित करें मैं कहीं से खोजकर बता दुंगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 23:42, 15 अगस्त 2013 (UTC)
आपने बिल्कुल समय से जवाब दिया है। यह कुञ्जी विण्डोज के लिए तो सही नहीं लग रही है। ख़ैर, अब यह बात मेरे ध्यान में है। कोई हल तो मिल ही जायगा। धन्यवाद। बातें होती रहेंगी। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 04:25, 16 अगस्त 2013 (UTC)
talk page stalker
नमस्कार अजीत जी। संजीव जी ने जो कोड दिया है वह लाघव चिन्ह का युनिकोड आई.डी है, कुंजियाँ दबाने का sequence नहीं। आपको मैं बताना चाहूँगा कि विन्डोज़ पर (या किसी भी operating system पर) कौनसी कुंजी क्या आउटपुट देगी इसका प्रयुक्त फ़ॉण्ट से कोई रिश्ता नहीं होता (अगर फ़ॉण्ट युनिकोड हो तो)। पहले मैं आपको विन्डोज़ 7 पर हिन्दी में टाइप करने की प्रणाली बता रहा हूँ (यदि आप इससे अवगत हैं तो क्षमा करें):
  • control panel खोलें
  • region and language पर जाएँ
  • उसमें keyboards and languages वाले tab में Change keyboards... वाले बटन पर क्लिक करें
  • इससे text services and input languages का dialog box खुलेगा
  • इस dialog box में installed services वाले हिस्से में Add... बटन पर क्लिक करें
  • इससे Add Input Language का dialog box खुलेगा
  • इसमें Hindi (India) को expand करें और उसमें keyboard को expand करें
  • वांछित कीबोर्ड को टिक कर लें और OK दबा दें
अब ये इनपुट सक्षम हो गयी हैं। अब बाकी है इन इनपुट को आसानी से access करना
  • अब आप text services and input languages के dialog box में होंगे। इसमें Language Bar वाला tab खोलें
  • अब Language Bar के लिए Docked in the taskbar वाला ऑप्शन चुन लें
  • OK दबा दें। अब आपको taskbar में दाहिनी और आपको EN का आइकन दिखेगा
अब इसका प्रयोग
  • जिस प्रोग्राम के लिए आप हिन्दी में टाइप करना है, उसे खोलें और उसके बाद taskbar में EN पर क्लिक कर के मेन्यू में से उपयुक्त इनपुट प्रणाली चुनें। ध्यान दें कि अगर आपने प्रोग्राम खोलने से पहले ही इनपुट प्रणाली बदल ली तो आपको फिर से बदलना पड़ेगा (अर्थात इनपुट प्रणाली प्रोग्राम अनुसार बदलती है)
  • अब आप उस प्रणाली का प्रयोग कर के टाइप कर सकते हैं
अगर आप देखना चाहते हैं कि उस प्रणाली में किस कुंजी से क्या टाइप होगा तो आप प्रोग्राम खोलने और प्रणाली चुनने के बाद start menu में से all programs में से Accessories में से Ease of Access में से On-Screen Keyboard चुन सकते हैं। यह आपको आपकी चुनी प्रणाली के अनुसार कीबोर्ड दिखाएगा।
अब आप microsoft word खोलकर देख सकते हैं कि आप बिना फ़ॉण्ट बदले टाइप कर सकते हैं (word अपने आप हिन्दी को mangal फ़ॉण्ट में कर लेता है, चूँकि ये विन्डोज़ का default हिन्दी फ़ॉण्ट है)
आप चाहें तो फ़ॉण्ट बदल कर लोहित देवनागरी या arial unicode MS कर सकते हैं
अब आपके लाघव चिन्ह के प्रश्न पर आते हैं। मुझे ढूँढने पर भी इसमें लाघव चिन्ह के लिए इनपुट नहीं मिली है। अगर आप microsoft word 2007 में चाहें तो:
  • insert tab में जाएँ
  • ribbon में सबसे दाहिनी ओर Symbol पर क्लिक करें।
  • इसमें More symbols... पर क्लिक करें
  • इससे Symbol dialog box खुलेगा। इसमें:
    • तरीका 1: नीचे Character code के आगे 0970 टाइप कर दें और Insert पर क्लिक कर दें
या फिर:
    • तरीका 2: ऊपर Font में से (complex script text) चुनें, Subset में Devanagari चुनें, और सामने आई सूची में ९ के आगे वाला चिन्ह (जो लाघव चिन्ह ही है) पर double click कर दें
लम्बे उत्तर के लिए क्षमा। आशा है आपकी दुविधा हल हो गई होगी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:16, 17 अगस्त 2013 (UTC)
वर्ड में अगर आप इसे बार-बार इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए कीबोर्ड शॉर्टकट निर्धारित कर सकते हैं। इसके लिए Symbol dialog box में इसे चुनने के बाद Insert करने से पहले Shortcut key... पर क्लिक करें और उपयुक्त कुंजियाँ दबाकर खुले dialog box को Assign कर के Close कर दें (सुझाव: आप इसके लिए Alt+L निर्धारित कर सकते हैं, यह अप्रयुक्त शॉर्टकट है)। ध्यान दें कि आपको Alt और L दबाने हैं, alt को टाइप नहीं करना।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:39, 17 अगस्त 2013 (UTC)
धन्यवाद सिद्धार्थ घई जी। आपने विस्तार से पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया। आपकी आखिरी आठ पंक्तियों ने पूरी बात समझा दी। संजीव जी ने भी सही तरीका बताया था, बस मैं समझ नहीं पाया। मैंने ठीक वही काम किया था जो आपने ऊपर बताया है। वर्ड में मैंने ctrl+alt+v शॉर्टकट चुना है लेकिन यह विकि पर काम नहीं कर रहा। हालांकि विकि वर्तनी सुविधाएँ अनुभाग में भी लाघव चिह्न मौजूद है। फिर भी मेरी दोनो समस्याएँ सुलझ गयीं हैं। सही तरीका समझाने के लिए आप दोनों लोगों का बहुत बहुत धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 16:45, 17 अगस्त 2013 (UTC)
ये विकि पर इसलिए काम नहीं कर रहा क्योंकि यह शॉर्टकट microsoft office के लिए है। यह आपके browser में, अथवा windows में कहीं और काम नहीं करेगा। (अभी हर जगह लाघव चिन्ह लगाने का आसान तरीका तो मुझे भी नहीं मिला)--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:53, 23 अगस्त 2013 (UTC)

लाल श्रेणियाँ

संजीव जी, आप बहुत श्रेणियाँ बना रहें हैं जो लाल हैं। यह सुधारें - कृप्या इन्हें किसी ऊपरी श्रेणी से जोड़े और अन्तरभाषीय जोड़ भी डालें। धन्यवाद! --Hunnjazal (वार्ता) 20:15, 18 अगस्त 2013 (UTC)

Hunnjazal जी, आपका सुझाव अच्छा है। मैं इस तरफ ध्यान दुंगा और यह कार्य भी करुंगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 20:17, 18 अगस्त 2013 (UTC)
धन्यवाद! --Hunnjazal (वार्ता) 20:32, 18 अगस्त 2013 (UTC)

Article request: Nihari

Hi! Are you interested in doing a short stub on en:Nihari?

Thank you WhisperToMe (वार्ता) 01:43, 22 अगस्त 2013 (UTC)

Dear WhisperToMe, I will do it but I am away for next 10 days and can do after that. I mean to say that I will do this in the first week of next month. Thanks for suggestion. ☆★संजीव कुमार (बातें) 18:40, 22 अगस्त 2013 (UTC)
 Yes check.svg  पूर्ण हुआ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:58, 15 सितंबर 2013 (UTC)

चौपाल

चौपाल पर सांस्कृतिक आदान प्रदान विषय में एक सुझाव दिया है, कृपया देखें।--मनोज खुराना (वार्ता) 09:06, 26 अगस्त 2013 (UTC)

आपकी सहायता चाहिये

प्रिय संजीव जी! कृपया इस सूत्र को देखने का कष्ट करें। चूँकि मुझे अंग्रेजी विकीपीडिया पर कुछ लोगों ने मेरे वारे में प्रशासकों को दिग्भ्रमित करके अनिश्चित काल के लिये ब्लॉक करवा रखा है। क्या आप मेरे बारे में कुछ विश्वसनीय जानकारी देते हुए अपनी टिप्पणी इस सूत्र के नीचे दे सकते हैं जिससे उन लोगों की समझ में आये कि मैं विकीपीडिया पर दिल से योगदान देना चाहता हूँ वे मेरे मार्ग के अवरोध हटाने में मेरा समुचित मार्गदर्शन करें। मुझे गत वर्ष जून में ब्लॉक किया गया था। मैंने अनब्लॉक के लिये निवेदन किया तो उसे मना कर दिया गया। मेरा कसूर यह था कि मैंने लाला हनुमन्त सहाय पर अंगेजी में लेख बना दिया था जिसका सन्दर्भ आपको उपरोक्त सूत्र में मिल जायेगा। मेरी कम्प्यूटर के बारे में बहुत कम जानकारी के कारण मुझे इन लोगों ने बहुत ज्यादा तंग किया है। एक अवधेश पाण्डेय नाम का युवक कभी-कभार आकर मेरी सहायता कर देता था। उसे जबसे हिन्दी विकीपीडिया से अनिश्चित काल के लिये ब्लॉक किया गया अब वह भी कोई सहायता नहीं करता। जबकि अंग्रेजी विकीपीडिया पर लोग आपस में एक दूसरे का समर्थन करके पहले विकीपीडिया पर प्रबन्धकीय अधिकार प्राप्त कर लेते हैं फिर जिस किसी नये सदस्य को देखते हैं उसे तंग करके भगा देते हैं। इससे विकी समुदाय का भला नहीं हो पाता और वहाँ इनकी दादागीरी चलती रहती है। मैंने आज तक समर्पण भाव से ही काम किया है। आप देखियेगा यदि कुछ हो सके। नमस्कार! डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 13:51, 30 अगस्त 2013 (UTC)

क्रान्त जी मैंने मेरा पक्ष लिख दिया है। आशा है आपको अंग्रेज़ी विकी पर भी जल्दी ही सम्पादन अधिकार मिल जायेगा। लेकिन आप हिन्दी पर अपना योगदान देते रहें। आपके वर्तनी सम्बंधी सुधार मुझे बहुत अच्छे लगे। यदि आप इस तरह के योगदान देते रहे तो बहुत लाभदायक रहेगें। वैसे आप मेरे वरिष्ठ हैं अतः मैं लिखना नहीं चाहता फिर भी लिख रहा हूँ, यदि आपको क्रान्तिकारी विचार लिखने हैं तो एक ब्लॉग लिखना आरम्भ कर दें। मुझ जैसे पाठकों को उस ब्लॉग का पता भी दे दें। मुझे वहाँ पढ़कर अतिप्तसन्नता होगी। आपको विश्वास दिलाता हूँ कि मैं आपका प्रत्येक ब्लॉग पढुँगा। दूसरी बात आप हिन्दी के कवि एवं लेखक हैं आप हमारी हिन्दी के लिए अपने योगदान देते रहें। वो यदि अपने अच्छे योगदानों से वंचित रहना चाहते हैं तो रहने दो। कल उन्हें सुध मिलेगी तो अपने आप अपना माथा पीटकर रह जायेंगे।☆★संजीव कुमार (बातें) 16:30, 30 अगस्त 2013 (UTC)
धन्यवाद प्रिय संजीव जी! मैंने आपकी टिप्पणी देख ली थी। क्या आपने मेरा बनाया हुआ लेख लाला हनुमन्त सहाय अंग्रेजी में देखा जिसका सूत्र मेरे वार्ता पृष्ठ पर दिया हुआ है? उसे देखना फिर बताना मेरे उस लेख में क्या कमी थी। असल बात यह थी कि सीतूश नहीं चाहता था कि वह लेख रहे इसलिये उसे आर्काइब्स में रख लिया और मुझ पर ग्रॉस इन्कॉम्पीटेन्सी का चार्ज लगाकर इन्डेफिनिट पीरियड के लिये ब्लॉक करवा दिया गया। रह गयी ब्लॉग लिखने की बात वह मैं काफी समय से लिख रहा हूँ। उसका लिंक है KRANT मैं यदा-कदा उसे अप्डेट भी करता रहता हूँ। आप देखियेगा। और अच्छा बुरा जैसा लगे टिप्पणी जरूर लिखियेगा ताकि मैं उत्तर दे सकूँ। विजय कौशल लेख सुधार कर चिप्पियाँ हटा दी हैं। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 17:38, 2 सितंबर 2013 (UTC)
क्रान्त जी, मैंने आपका "लाला हनुमन्त सहाय" नामक पृष्ठ अंग्रेज़ी में देखा था और उसे आर्काइव पर भी देखा था। उनके पास पृष्ठों की संख्या 43 लाख से अधिक है जो अन्य सब विकियों के सभी पृष्ठों के योग से थोड़ी ही कम है। इस अवस्था में वो गुण्डागर्दी तो करेंगे ही। माला जी ने भी वहाँ पर कई सुन्दर पृष्ठों का निर्माण किया है। उन्होंने कुछ पृष्ठों के लिए तो खुब तथ्य जुटाकर बचा लिए लेकिन पिछले दिनों भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष का अंग्रेज़ी संस्करण Hundred years of indian cinema हटा दिया। उन्हें इस तरह के पृष्ठ हटाने में मजा आता है।
आपका आखिरी ब्लॉग मैंने पढ़ा, जो मुझे इतना अच्छा लगा कि बस उसे ही पढ़ता रहूँ। समय मिलेगा तो पुराने ब्लॉग भी पढुँगा। विजय कौशल पृष्ठ में आपने सुधार कर दिया है यह जानकर खुशी हुई, लेकिन उसमें लगा स्रोतहीनता का टैग आपको नहीं हटाना चाहिए था। मैं उसे जाँचकर स्वयं ही हटा देता। जो भी हो अब उस टैग की वहाँ आवश्यकता नहीं है।☆★संजीव कुमार (बातें) 18:27, 2 सितंबर 2013 (UTC)
मैं और किसी बात पर तो टिप्पणी नहीं कर सकता (क्योंकि मुझे पूरा प्रकरण पता नहीं है) परन्तु इतना आश्वासन अवश्य दे सकता हूँ कि अंग्रेज़ी विकि पर किसी प्रकार की कोई "गुण्डागर्दी" नहीं है। हाँ यह अवश्य मान सकता हूँ कि किसी नए सदस्य के लिए विशेष रूप से उस सदस्य के लिए जिसकी मूल भाषा अंग्रेज़ी नहीं है उसके लिए वहाँ का वातावरण कभी-कभी प्रतिकूल हो सकता है। ऐसा वातावरण भी केवल कुछ सदस्यों द्वारा ही बनाया जाता है, शायद इसलिए कि उनमें इतना धैर्य नहीं होता कि किसी नए सदस्य के परिपक्व होने तक की प्रतीक्षा करें। परन्तु इसी सब को देखते हुए हमने वहाँ टीहाउस परियोजना बनाई थी। टीहाउस में सदस्यों के साथ बड़े मित्रवत स्वभाव के साथ व्यवहार किया जाता है, अगर आप में से किसी को कोई भी समस्या अंग्रेज़ी विकि पर आती है तो आप वहाँ प्रश्न पूछ सकते हैं। वहाँ के होस्ट आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे। मैं भी वहाँ पर होस्ट था परन्तु विभिन्न विकिमीडिया परियोजनाओं पर सक्रिय होने के कारण ज्यादा समय नहीं दे पाता था। संजीव जी अंग्रेज़ी विकिपीडिया सभी विकियों में सबसे आदर्श ज्ञानकोष है इसलिए वहाँ पर मापदण्ड भी आदर्श हैं। अगर कोई सदस्य वहाँ थोड़ा समय व्यतीत कर के वहाँ के कार्य करने के वातावरण को समझता है तो मुझे नहीं लगता उसे कोई समस्या आएगी। अगर मुझे समय मिलता है तो मैं जल्द ही क्रांत जी के 'लाला हनुमन्त राय' लेख का निर्माण करूँगा और उसे अंग्रेज़ी विकि के "क्या आप जानते हैं?" में भी प्रदर्शित करवाने का प्रयास करूँगा। माला जी का लेख असल में हटाने योग्य था, इसका विवरण अगर किसी को जानना हो तो मेरे वार्ता पृष्ट पर संदेश छोड़े।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 19:07, 2 सितंबर 2013 (UTC)
बिल जी, मैं आपकी बात से सहमत हूँ। मुझे अंग्रेज़ी विकी पर कोई समस्या नहीं हुई। लेकिन यह बात तो आप भी स्वीकार करोगे की वहाँ जगह बनाना अथवा अधिकार प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जितना अन्य विकियों पर। आप स्वयं ही देख सकते हो कि मेरे थोड़े से काम के लिए हिन्दी विकी पर मुझे आपने पुनरीक्षक बना दिया। क्या आप मेरे इतने से कार्य के लिए अंग्रेज़ी विकी पर पुनरीक्षक बना देते? (शायद नहीं)। मैंने अभी तक अंग्रेज़ी विकी पर दो पृष्ठों का निर्माण किया है। यह भी सही है कि अंग्रेज़ी विकी के मानक अन्य सभी विकियों से अच्छे हैं। माला जी का पृष्ठ क्यों हटाया गया वो मैं जानता हूँ क्योंकि मैंने भी उस चर्चा में भाग लिया था लेकिन उस पृष्ठ को Indian Cinema पर अनुप्रेषित भी किया जा सकता था, क्या वह अच्छा नहीं होता। मैंने मेरे अब तक के दो पृष्ठ अंग्रेज़ी विकी पर इसलिए बनाये कि मैं उनकी विश्वनीयता की जाँच करना चाहता था। मैं उन दोनों की विश्वनीयता जाँच करवाने में सफल रहा। मैं अंग्रेज़ी विकी पर ज्यादा योगदान इसलिए नहीं करता क्योंकि जब वहाँ पहले से ही लाखों सक्रिय सदस्य काम कर रहे हैं तो मुझे समय बर्बाद करने की आवश्यकता क्या है। दूसरी बार मेरी अंग्रेज़ी भी इतनी उन्नत दर्जे की नहीं है कि मैं बहुत अच्छे योगदान वहाँ कर पाउँ। अतः मैं हिन्दी विकि पर ही योगदान देना उचित समझता हूँ। आप मेरे उपरोक्त कथनों को ध्यान से पढ़ोगे तो समझ पाओगे कि मैं क्रान्त जी को बार-बार हिन्दी विकि पर काम करने के लिए आगाह कर रहा हूँ। लेकिन क्रान्त जी, अंग्रेज़ी विकी पर प्रतिबंधित किये जाने के कारण थोड़ा अजीब सा अनुभव कर रहे हैं और मैं चाहता हूँ कि वो स्वतंत्र रूप से हिन्दी विकी पर सकारात्मक योगदान दें। लेकिन यह जरूर है कि अंग्रेज़ी विकी पर कुछ लोग नये सदस्यों से बात करना उचित नहीं समझते! भले ही मैंने यह समस्या आज-तक अनुभव नहीं की।☆★संजीव कुमार (बातें) 19:23, 2 सितंबर 2013 (UTC)

धन्यवाद: संजीव जी! व बिल जी! आप दो लोगों ने कम से कम अंग्रेजी विकीपीडिया पर जाकर मेरा समर्थन तो किया अन्यथा कई लोगों ने तो तटस्थ रहने में ही अपनी भलाई समझी। बिल जी ने तो विकीमीडिया कॉमन्स पर भी मेरा पक्ष रखने का प्रयास किया। मेरी दुविधा यह है कि अंग्रेजी विकीपीडिया से मैंने शुरुआत की थी और जब मैं काफी कुछ सीख गया तभी अचानक मुझे लाला हनुमन्त सहाय पर अंग्रेजी में लेख बनाते ही हमेशा के लिये ब्लॉक कर दिया। और उसकी ओट लेकर मुझ पर अन्य विकियों पर भी आक्रमण किये जा रहे हैं जो मुझ जैसे इतने सीनियर व्यक्ति के लिये क्या उचित हैं? इसका उत्तर शायद ही कोई दे पाये। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 14:47, 4 सितंबर 2013 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान!

Barnstar of Diligence Hires.png अथक परिश्रम बार्नस्टार
विज्ञान के क्षेत्र में आपका (व अनुनाद को भी शामिल करना चाहूंगा) योगदान आने वाले समय में ऐतिहासिक श्रेणी में रखा जाएगा। मनोज खुराना (वार्ता) 13:45, 31 अगस्त 2013 (UTC)

बानू जहांगीर कोयाजी

संजीव कुमार जी, इस लेख को जो केवल एक वाक्य का था, मैंने विस्तार देने का प्रयास किया है क्योंकि यह भारत में चिकित्सा विज्ञान जुडी महिला पर आधारित है। कृपया इसे देख लीजिये और मुझसे कहीं कुछ कमी रह गई हो तो उसे पूरा कर दीजिये। Hindustanilanguage (वार्ता) 16:07, 31 अगस्त 2013 (UTC).

एचएल जी, आपने पृष्ठ का निर्माण अच्छे से किया है। मुझे केवल एक शब्द समझने में समस्या आ रही है। आपने लिखा है "सकाळ", चूँकि हिन्दी में "ळ" अक्षर नहीं होता। अतः यदि इसके स्थान पर मैं सकाल लिखूँ तो इसका कोई अर्थ नहीं निकलता (अथवा मेरे लिए अज्ञात है)। यदि मैं इसको मराठी शब्द मानुँ तो मुझे लगता है इसका अर्थ सवेरे अथवा सुबह से सम्बंधित है, यदि मैं ठीक कह रहा हूँ तो कृपया इसमें सुधार करें।☆★संजीव कुमार (बातें) 16:24, 31 अगस्त 2013 (UTC)
आपने सही कहा। लेख के विस्तार के समय मैंने केवल तुलु लेख को ध्यान में रखा जिसमें "ळ" अक्षर का कई बार प्रयोग किया गया है। यदि आप इसे "ल" बदलना चाहें, तो भी शायद ठीक ही रहेगा। Hindustanilanguage (वार्ता) 18:48, 31 अगस्त 2013 (UTC).

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 2 सितम्बर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख सेमस हेनी से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:53, 2 सितंबर 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (बातें) 17:55, 2 सितंबर 2013 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा सुझाए गए लेख अनिरुद्ध जगन्नाथ के तथ्य को क्या आप जानते हैं? मे 5 सितंबर, 2013 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल मे बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 03:44, 5 सितंबर 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (बातें) 04:53, 5 सितंबर 2013 (UTC)

टिपण्णी करने के लिए अनुरोध

कृपया अपने विचार साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार#भारतीय रिज़र्व बैंक के नए गवर्नर पर रखें। वहाँ मुखपृष्ठ समाचार पर दिखाई जाने वाली ख़बरों से सम्बन्धित मापदंडों पर चर्चा हो रही है। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:03, 7 सितंबर 2013 (UTC)

जावा मोटर साइकिल

संजीव जी! मैंने उपरोक्त लेख में आज ही आपके परामर्शानुसार अंग्रेजी विकीपीडिया सम्बन्धी अनुभाग (सन्दर्भ व इन्हें भी देखें) हटा दिये हैं। एक अनुरोध और जिसे आप ही ठीक कर सकते हैं। मैंने इस लेख में इन्फोबॉक्स मोटरसाइकिल अंग्रेजी विकीपीडिया से इम्पोर्ट करके व उसके अन्दर के सभी पैरामीटर्स जो केवल जावा से ही सम्बन्धित हैं हिन्दी में अनूदित करके डालने का प्रयास किया जिसमें मैं कामयाब नहीं हो पाया। क्या आप इस साँचे को ऐक्टीवेट करने में कुछ सहायता कर सकेंगे? डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:23, 8 सितंबर 2013 (UTC)

क्रान्त जी मैंने साँचा आयात करने का अनुरोध कर दिया है। उसके आयात के बाद हम मिलकर इसे सुधार देंगे।☆★संजीव कुमार (बातें) 11:19, 8 सितंबर 2013 (UTC)
क्रान्त जी, साँचे का अनुवाद भी कर दिया गया है। मेरी जानकारी में कार्य पूर्ण हो गया है। फिर भी यदि आपको कोई कमी प्रतीत हो तो बता देना।☆★संजीव कुमार (बातें) 15:35, 8 सितंबर 2013 (UTC)
धन्यवाद संजीव जी! कृपया लेख का इन्फोबॉक्स देखें। इसमें कुछ जगह पर शब्द लाल रंग में दिख रहे हैं क्या इनमें कुछ सुधार हो सकता है? इसी प्रकार ईंधन क्षमता वाले कॉलम में कन्वर्जन साँचा भी लाल रंग में है उसे भी सुधार दीजियेगा। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 15:56, 8 सितंबर 2013 (UTC)
क्रान्त जी लाल कड़ियाँ दिखाई देने का कारण उन लेखों का न होना है। यदि आप उन्हें वर्तनी की दृष्टि से सही मानते हो तो पृष्ठ निर्माण का कार्य मैं भी कर सकता हूँ। कन्वर्जन साँचा हिन्दी विकी पर अभी है नहीं अतः उसके स्थान पर आप सीधे ही {{convert|13.5|L|abbr=on}} के स्थान पर "13.5 ली॰ (3.0 यूके गैलन; 3.6 यूएस गैलन)" लिख सकते हैं।☆★संजीव कुमार (बातें) 16:03, 8 सितंबर 2013 (UTC)

नमस्कार

प्रिय मित्र संजीव कुमार जी,

आपको देखने केलिए तेलुगु विकी से आया । आपका सदस्य पृष्ट मै ने देखा। बहुत अछ्छा था। इसमे गणित की अंश मुझको बहुत् पसंत हुआ। इस को अनुवाद करके तेलुगु विकी के पास ले जाता हू। your user page is very nice. your contributions in various aspects are very good. మీ కృషికి ధన్యవాదాలు తెలియ జేస్తూ Kvr.lohith (वार्ता) 12:11, 8 सितंबर 2013 (UTC)

धन्यवाद वेंकटरामा जी। मुझे प्रसन्नता होगी यदि तेलुगु विकी का विकास भी बहुत अच्छी तरह से होगा। मैं तेलुगु के दो तीन शब्दों को छोड़कर ज्यादा नहीं जानता अतः मैं वहाँ योगदान नहीं दे सकता, अन्यथा वहाँ भी आपकी सहायता करने में खुशी होती।☆★संजीव कुमार (बातें) 12:22, 8 सितंबर 2013 (UTC)
हिंदी में कुछ शब्द मै नही टाइप कर सकता हू| please help me to type in hindi language. there many variations between telugu and hindi.please show the link for typing hindi--Kvr.lohith (वार्ता) 12:47, 8 सितंबर 2013 (UTC)
आप विकिपीडिया:नारायम देख सकते हैं। नारायम को सक्षम करने की विधि भी वहाँ दी गयी है। इसमें भी समस्या हो अथवा कोई अन्य समस्या हो तो पुनः लिखें। यदि देवनागरी लिखने में समस्या आ रही हो तो आप अपना सन्देश अंग्रेज़ी में भी लिख सकते हैं।☆★संजीव कुमार (बातें) 12:54, 8 सितंबर 2013 (UTC)

शृंखला के बजाय श्रृंखला

संजीव आप सही हैं मुझसे शृंखला के बजाय श्रृंखला लिखा गया है और यह एक भूल ही है, लेकिन यह त्रुटि गूगल से शब्द को बिना पहचाने ज्यों का त्यों उठाने की वजह से हुई है। मैं अभी इसे सही नहीं कर सकता क्योंकि मुझे इसका अधिकार नहीं है और इसी लिए मैने प्रबंधक बनने के लिए आवेदन किया था पर उस विषय में कुछ भी नहीं किया जा रहा।Dinesh smita (वार्ता) 10:08, 9 सितंबर 2013 (UTC)

फंडा

As per our discussion- I am planning a new page for this. Please advise.

फंडा अंग्रेजी के शब्द Fundamental से लिया गया है जिसका अर्थ है "मूलभूत या आधारभूत  "। अतः उपरोक्त सन्दर्भ में यह एक विशेषण है किन्तु इसका जो प्रारूप हिंदी में अवतरित हुआ है, वह संज्ञा रूप में है। फंडा शब्द का प्रयोग अनौपचारिक भाषा में  मूल मंत्र  या मूल कारण    के अर्थ  में होता है।उदहारण- --मनोज खुराना (वार्ता) 11:01, 9 सितंबर 2013 (UTC)

नमस्ते मनोज जी, यह शब्द तो मुझे लगता ही नहीं अंग्रेज़ी से अवतरित है। जरूर पृष्ठ निर्माण किजिए। हाँ कुछ सन्दर्भ दे दोगे तो मैं भी इसे सुधारने में मदद देने का प्रयास करुंगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 11:05, 9 सितंबर 2013 (UTC)

विज़ुअल एडिटर के हिन्दी सन्देश

संजीव जी, नमस्कार। आशा करता हूँ कि आप ठीक होंगे। जैसा कि आप विज़ुअल एडिटर के सन्दर्भ में जानते ही हैं, मैंने उसके कुछ सन्देशों के अनुवाद का प्रयास किया पर सन्देशों की स्ंख्या काफी अधिक है और मुझ जैसे अकेले व्यक्ति से पूरा होना कठिन है। मुझसे पहले भी किसी ने योगदान दिया है। यदि आप थोड़ा योगदान अपनी ओर से करें तो इस प्रकार दूसरे सदस्यों के सहयोग से अपना कार्य सम्पन्न कर सकते हैं। कृपया png, jpg, आदि का अनुवाद न कीजिये। आशा है कि इस सामुदायिक कार्य में आपका भी सहयोग प्राप्त होगा।

एचएल जी, पहले वाला थोड़ा अनुवाद मैंने ही किया था और आप जैसी समस्या आने के कारण ही मैं पूर्ण अनुवाद नहीं कर पाया। png, jpg आदि भी समय मिलने पर तैयार करुँगा और नई फाइलें लगा दुँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:50, 10 सितंबर 2013 (UTC)

हिंदी दिवस सम्मान

Ashoka Chakra.svg अशोक चक्र
हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में एक हिंदी प्रेमी की ओर से- हिंदी विकिपीडिया में उल्लेखनीय योगदान के लिए विशेष सम्मान।

-- मनोज खुराना (वार्ता) 06:37, 14 सितंबर 2013 (UTC)

हिन्दू स्वाभिमान का स्वर्णिम पृष्ठ पुस्तक के विषय में

संजीव जी! आपको यह पुस्तक(हिन्दू स्वाभिमान का स्वर्णिम पृष्ठ) अमेज़न, फ्लिपकार्ट, ईबे, इन्फीबीम पर नहीं मिलेगी। इस पुस्तक का प्रकाशक श्रीभारती प्रकाशन, नागपुर और लेखक गिरीश प्रभुणे है। मुझे तो यह पुस्तक एक कार्यक्रम के दौरान मिली। हो सकता है आपको यह प्रकाशक ढूंढना पड़े। मुझे उम्मीद है कि आप इस पुस्तक को जल्दी ही ढूँढ लेंगे। धन्यवाद! --प्रतीक मालवीय (वार्ता) 13:46, 15 सितंबर 2013 (UTC)

जानकारी के लिए धन्यवाद। मैं कोशिश करुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:21, 15 सितंबर 2013 (UTC)

mentioning Sources for Universal truth

Please help me in understanding how to mention source for universal trurth, or if we have witnessed something personally and it may not be mentioned in any book. On अरदास, जैसे मंदिर में आरती या प्रार्थना होती है, एसे ही गुरुद्वारे में अरदास होती है। हालांकि अरदास के content के बारे में मेरे पास एक संदर्भ था, सो मैनें डाल दिया है। अतः इस पृष्ठ से तो स्रोतहीन टैग हटा लीजिए, लेकिन मुझे चिंता है कि यह समस्या आगे भी आएगी तो ऐसे में क्या करना चाहिए ? --मनोज खुराना (वार्ता) 11:21, 19 सितंबर 2013 (UTC)

मनोज जी, लगभग सभी समाचार पत्र चाहे वो किसी भी भाषा का हो, पुस्तकें आदि। सबसे बेहतर होगा कि आप वि:विश्वसनीय स्रोत पहचान को अनूदित कर दें। इससे आपकी समस्या भी दूर हो जायेगी और आने वाले नवीन सदस्यों को भी सुविधा मिलेगी।
अपने दृष्टिकोण को उदासीन रखने के लिए इस अंग्रेज़ी पृष्ठ को पढ़ सकते हो। अधिक जानकारी के लिए कृपया यह कड़ी देखें और किसी प्रश्न के लिए यहाँ जाएँ, यहाँ आप किसी भी स्रोत की जाँच करवा सकते हो कि वह विश्वनीय है अथवा नहीं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:33, 19 सितंबर 2013 (UTC)
मनोज जी, अरदास पृष्ठ को निम्बंध अथवा कहानी मत बनावो। इसे लेख बनावो। आपने लेख में एक पंक्ति पंजाबी में और बाद में उसका अनुवाद लिख दिया। यह तरिका सही नहीं है। आप एक नया अनुभाग बनावो जिसमें पंजाबी लिखो उसका हिन्दी उच्चारण लिखो और साथ में अनुवाद लिखो। इस तरह कहानी/निम्बंध बनाना विकिपृष्ठ को शोभा नहीं देता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:27, 19 सितंबर 2013 (UTC)

प्रिय संजीव जी, सुझाव-मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद। ध्यान रखूंगा। वैसे अभी पृष्ठ फाईनल नहीं है, work in progress है। इसका टैग भी बताएं। निवेदन यह भी है कि मेरे योगदान की समीक्षा करते समय कृपया ध्यान दें कि समय की कमी के कारण मेरी कार्यशैली यही रहेगी कि मैं मात्र अतिआवश्यक जानकारी लिख दूंगा, बाकी भविष्य पर छोड़ूंगा। यह बात मुझे अनुनाद जी से सीखने को मिली जब मैंने यहां प्रवेश किया ही था, और मेरे अपने व्यक्तित्व (knowing something about everything, but not knowing everything about something-rather anything ) और बद्धताओं को देखते हुए मुझे अपने लिए यही मार्ग ठीक लगा। आपकी अपेक्षाओं पर खरा न उतर पाने का मुझे स्वयं अफसोस रहेगा। --मनोज खुराना (वार्ता) 05:25, 20 सितंबर 2013 (UTC)

मनोज जी, काम जारी रखने के लिए आप {{काम जारी}} का उपयोग कर सकते हो। अनुनाद जी ने जो कहा वह गलत नहीं है। मैं यह तो नहीं कहुँगा कि आप ऐसा भी न करें लेकिन यह जरूर कहुँगा कि सब कुछ भविष्य पर न छोड़ें। अनुनाद जी का एक विशाल योगदान है उस विशाल योगदान को देखते हुए उन्हें यह कथन शोभा देता है। लेकिन आप अभी शुरुआती सदस्य हो अतः आज ही यह मत सोचो कि मैं अनुनाद जी के सिद्धान्त पर ही चलुँ। आपको आज सम्पादन करने में बहुत समस्याएँ आती होंगी लेकिन एक वर्ष बाद आपके लिए यह बहुत आसान हो जायेगा। आपमे गयासुद्दीन लेख में कुछ सुधार किये हैं यदि कुछ और सकारात्मक सुधार किये जायें तो शायद आपकी मेहनत काम आ सकती है। चूँकि अभी भी लेख के अधिकतर सन्दर्भ ब्लॉग हैं जो स्वीकार्य नहीं हैं। मुझे खुशी होगी आप एक दो दिन उस पृष्ठ पर सकारात्मक कार्य करें।
मैं यह नहीं कह रहा कि आप मेरी अपेक्षाओं पर खरे उतरो। चूँकि आप विकिपीडिया पर अपनी इच्छा से योगदान कर रहे हो न कि मेरी नौकरी। यहाँ आप निस्वार्थ भावना से योगदान कर रहे हो अतः यह कभी न समझें कि आपको किसी की अपेक्षाओं पर खरा उतरना है। हिन्दी विकी पर कुछ प्रबंधक भी ऐसे हैं जो लेख निर्माण का कार्य तो बखुबी करते हैं और चर्चाओं में भाग लेते हैं तो भी बहुत सी बाते ऐसी लिखते हैं कि कोई भी प्रभावित हो सकता है लेकिन जब मैं उनके पृष्ठों को पढ़ता हूँ तो रोना आता है। जल्द ही उनसे मैं उनके कुछ पृष्ठों के बारे में सवाल करने वाला हूँ जो शायद आपको भी अजीब लगेगा कि ऐसा ज्ञाता व्यक्ति भी इतना उल्टा लिख सकता है! अतः मैंने भी आपसे चण्डीगढ़ में ये ही कहा था कि आप अपने अनुसार लिखें। अब मैं आपको कहुँगा कि कृपया पृष्ठ में एक दो सन्दर्भ जोड़ दें और हो सके तो विकिडाटा का उपयोग करें जिससे पृष्ठ में सुधार करने वाले को दुविधा न हो। मैं भी विशेषज्ञ नहीं हूँ और आपको बता दूँ कि मेरे चिरसम्मत भौतिकी नामक पृष्ठ में न्यूटोनीय को न्यूटोनिक लिखा था जिसे अनुनाद जी ने सुधारा तो बहुत प्रसन्नता हुई थी। अतः कुछ गलतीयाँ समय के साथ अपने आप ठीक हो जायेंगी। आप निश्चिंत होकर कार्य करें। अरदास नामक पृष्ठ में टैग भले ही मैंने लगाया है लेकिन यदि इच्छा हो गयी तो मैं ही उस पृष्ठ में विशाल परिवर्तन कर दुँगा। लेकिन कुछ भी निश्चित नहीं कह सकता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:37, 20 सितंबर 2013 (UTC)

स्पेस

इस विकि पर "स्पेस" नाम का पृष्ठ बनाएँ! स्पेस से मेरा अर्थ आधुनिक भौतिकी की एक फंडामेंटल यूनिट से है। अभी कुछ देर पहले मैनें आकाश में कुछ योगदान किया है, कुछेक परिवर्तन के साथ वही सब स्पेस में भी लिखना उचित जान पड़ता है। यदि पृष्ठ पहले से है तो बताएं कि किस नाम से है, और स्पेस को वहां पुनर्निदिष्ट करने पर विचार करें, स्पेस बहुविकल्पी भी बना सकते हैं - भौतिकी की एक फंडामेंटल यूनिट , अंतरिक्ष आदि। विज्ञान विशेषज्ञ होने कर नाते मैं ये काम आप को सौंपने का इच्छुक हूं। धन्यवाद।— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Manojkhurana (वार्तायोगदान)

मनोज जी आप किस स्पेस नामक यूनिट की बात कर रहे हैं यह तो मैं नहीं समझ पाया लेकिन जहाँ तक सम्भव है आप दिक् नामक पृष्ठ के बारे में बात कर रहे हैं। वैसे अन्तर्राष्ट्रीय इकाई प्रणाली द्वारा परिभाषित सात मूलभूत इकाईयाँ उसी पृष्ठ पर दी गयी हैं और सातों से बने हुए पृष्ठ भी हैं। यदि आप इस तरह का कोई और सुझाव दे रहे हैं तो किसी पाठ अथवा इण्टरनेट पर किसी सामान की ओर इंगित करें जिससे समझने में आसानी रहे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:59, 21 सितंबर 2013 (UTC)
आप ने ठीक समझा। दिक् ही है। लेकिन स्पेस शब्द भी अत प्रचलित है, मेरे विचार से शायद दिक् से ज्यादा। अतः "स्पेस" नाम का पृष्ठ बनाना उचित होगा। आगे निर्णय आप करें कि इसे सीधा दिक् पर भेज दें या नहीं, क्योंकि अंतरिक्ष के लिए भी स्पेस शब्द काफी प्रचलित है। वैसे स्पेस बहुविकल्पी भी बना सकते हैं - दिक्, अंतरिक्ष, आकाश, स्पेस टाईम, स्पेस स्टेशन, आदि। --मनोज खुराना (वार्ता) 07:53, 21 सितंबर 2013 (UTC)
मनोज जी आपकी यह बात ठीक है कि स्पेस अधिक प्रचलित है लेकिन आप एक बात भूल रहे हैं कि यह प्रचलन नगरीय लोगों में अथवा उन लोगो में है जो अंग्रेज़ी का ज्ञान रखते हैं। तकनिकी शब्दावली आयोग इसे दिक् लिखता है और हिन्दी माध्यम से शिक्षा प्राप्त करने वाला छात्र भी इसे दिक् ही पढ़ता है। मेरी शिक्षा जब तक हिन्दी में थी तब तक मैं स्पेस का अर्थ कुछ निश्चित दूरी से लेता था। अतः मुझे लगता है कि इसे बहुविकल्पी शब्द बनाना उचित है अथवा दिक् पर अनुप्रेषित करना। लेकिन दिक् पृष्ठ को स्पेस पर स्थानांतरित करना हिन्दी की हत्या के प्रयास जैसा होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:58, 21 सितंबर 2013 (UTC)
संजीव जी, मैनें भी स्पेस के दिक् पर अनुप्रेषण का ही पक्ष लिया है, उल्टा नहीं। बहुविकल्पी शब्द बनाना भी उचित है, फैसला आप लें। --मनोज खुराना (वार्ता) 08:48, 21 सितंबर 2013 (UTC)
मुझे ऐसा करने में समय लगेगा। अतः कृपया फिलहाल स्पेस को दिक् पर अनुप्रेषित कर दो। बाद में यदि आवश्यकता महसूस हुई तो इसे बहुविकल्पी बना देंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:06, 21 सितंबर 2013 (UTC)

निर्वाचित लेख

निर्वाचित लेख पुराना हो गया है। हिन्दू काल गणना पर विचार करें। --मनोज खुराना (वार्ता) 08:51, 21 सितंबर 2013 (UTC)

इसका क्या अर्थ है? जब कोई नवीन वस्तु नहीं आयेगी तो पुरानी वस्तु और पुरानी होती चली जायेगी। यदि आपको लगता है कि हिन्दू काल गणना को निर्वाचित किया जा सकता है तो कृपया उसमें सुधार कर दें और पृष्ठ को नामांकित कर दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:08, 21 सितंबर 2013 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख द फोर ऑवर वर्क वीक के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 23 सितंबर, 2013 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 16:45, 23 सितंबर 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:49, 23 सितंबर 2013 (UTC)

धन्यवाद!

धन्यवाद संजीव जी! मुझे नवागंतुक बार्नस्टार के योग्य समझने के लिए। मैं आपको भरोसा दिलाता हूँ कि हिन्दी विकिपीडिया की हर संभव मदद करूँगा।--प्रतीक मालवीय (वार्ता) 11:06, 25 सितंबर 2013 (UTC)

आपका इस कार्य के लिए स्वागत है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:16, 25 सितंबर 2013 (UTC)

सांचे

1- यदि कोई खिलाड़ी सांचा उपलब्ध है तो रानी रामपाल पर लगाने में मदद करें। 2- समस्त सांचे एक जगह पर कहां मिलेंगे? --मनोज खुराना (वार्ता) 14:11, 25 सितंबर 2013 (UTC)

मनोज जी क्षमा चाहता हूँ इस सम्बंध में मुझे अधिक जानकारी नहीं है। यह जानकारी बिल जी अथवा सिद्धार्थ जी मुझसे अधिक रखते हैं। मैं उनके वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश छोड़ देता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:21, 25 सितंबर 2013 (UTC)
सभी साँचे श्रेणी:साँचे में पाए जा सकते हैं। यहाँ आवश्यकता एक ज्ञानसन्दूक की है। ज्ञानसन्दूक श्रेणी:ज्ञानसन्दूक में पाए जा सकते हैं। इनमें से कोई उपयुक्त ज्ञानसन्दूक मिल जाना चाहिए। परन्तु यह भी संभव है कि कोई उपयुक्त ज्ञानसन्दूक ना मिले और आयात करना पड़े।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:50, 25 सितंबर 2013 (UTC)
मनोज जी, आपके पहले प्रश्न का उत्तर यह है कि उपयुक्त साँचा {{Infobox sportsperson}} है। मैं इसे थोड़ी देर में पृष्ठ पर लगा दूँगा। वैसे चित्र कॉपीराइट उल्लंघन है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:19, 25 सितंबर 2013 (UTC)

categories

hai,

some of the death and birth categories are in devanagari numbers and some are in english numbers. please try to change the titles of the categories of births and deaths in one type numbers which are familiar to the viewers. I think that the english numbers are familiar to the viewers of wikipedia.--Kvr.lohith (वार्ता) 17:03, 25 सितंबर 2013 (UTC)

There is a disscussion going on at चौपाल. Till the discussion is over you can use the categories as श्रेणी:1990 में जन्मे लोग for births and श्र:२०१३ मृत्यु; I am suggesting these because these are used most of the places. When concussion will come out then we will correct all these.☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:12, 25 सितंबर 2013 (UTC)
Thankyou sirके.वि.रमण (वार्ता) 00:00, 26 सितंबर 2013 (UTC)
के॰ वि॰ रमण जी, Please don't call me sir.☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:31, 26 सितंबर 2013 (UTC)

साँचा:उपपरमाण्विक कण

नमस्कार संजीव जी।

इस साँचे का नाम क्या बदलकर साँचा:अपरमाणविक कण करना है? यदि हाँ तो यह कार्य बिल कर पाएँगे। (वे AWB प्रयोग करते हैं जिसके द्वारा यह कार्य आसानी से हो जाना चाहिए। मैं pywikipediabot प्रयोग करता हूँ जिसकी https लागू होने के बाद से हालत कुछ खराब है और सारी स्क्रिप्ट अभी ठीक से काम नहीं कर रही हैं।)

नाम बदलने के लिए निम्न कार्य करने होंगे:

  • साँचा:उपपरमाण्विक कण को साँचा:अपरमाणविक कण पर स्थानांतरित करना होगा और एक पुनर्निर्देश छोड़ना होगा
  • सभी उपसाँचे स्थानांतरित करने होंगे बिना पुनर्निर्देश छोड़े (पुनर्निर्देश छोड़ने का कोई उपयोग नहीं)
  • मुख्य साँचे में जहाँ-जहाँ उपपरमाण्विक लिखा है उसे बदलकर अपरमाणविक करना होगा ताकि साँचा उपयुक्त उपसाँचों को बुलाए

यदि ये बदलाव करने हैं तो बिल को इस चर्चा के बारे में सूचित कर दीजियेगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 23:28, 27 सितंबर 2013 (UTC)

एक आम आदमी के दृष्टिकोण से- अपरमाणविक का मतलब होगा - Non-Atomic। Subatomic के लिए उपपरमाण्विक उचित लग रहा है। --मनोज खुराना (वार्ता) 07:52, 28 सितंबर 2013 (UTC)
धन्यवाद सिद्धार्थ जी। मैं बिल जी के वार्ता पृष्ठ पर इस सम्बंध में एक सन्देश छोड़ देता हूँ।
मनोज जी, आपके सन्देह के सन्दर्भ में मैं आपको बता देता हूँ कि "उपपरमाण्विक कण" नामक साँचा भी मैंने ही बनाया था क्योंकि उस समय मैं भी आपकी तरह ही सोच रहा था। लेकिन आपको यदि याद हो तो मैं आपको चण्डीगढ़ में एक आधिकारिक शब्दावली के बारे में बता रहा था। वहाँ "Subatomic particle" के लिए हिन्दी शब्द "अपरमाणविक कण" शब्द ही है। वैसे आपको याद हो तो कोई भी Subatomic particle परमाणु (atom) का भाग नहीं होता। आप "Subatomic particle" की परिभाषा भी देख सकते हो जिसमें आपको "अपरमाणविक कण" का अर्थ ही मिलेगा। Subatomic particle का अर्थ कभी ऐसा नहीं होता कि वो कण किसी परमाणु के अभिन्न भाग हैं अथवा उस परमाणु में कभी-कभी पाये जाते हैं जबकि इसका अर्थ यह होता है कि वो किसी भी परमाणु में नहीं पाये जाते। ये केवल नाभिकिय अभिक्रियाओं में जनित होते हैं। हिन्दी में इसके लिए एक पृष्ठ का निर्माण अनुनाद जी ने किया था जो उप-परमाणविक कण पर देखा जा सकता है। चूँकि उस समय शब्दावली का ऑनलाइन संस्करण उपलब्द्ध नहीं था अतः उन्होंने इस नाम का चुनाव किया। आप इस शब्द का आधिकारिक अनुवाद यहाँ देख सकते हो। आपको कोई भी इस बारे में शंका हो तो जरुर लिखें। वैसे Non-Atomic शब्द अंग्रेज़ी में काम नहीं लिया जाता। कुछ इसी प्रकार से यह शब्द कभी-कभी इतालवी भाषा में समान अर्थ में प्रयुक्त होता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:36, 28 सितंबर 2013 (UTC)
sorry to reopen the page. Please delete the page "vidyudanu". The particles presented in am atom are called sub atomic particles. There are more than 100 particles in am atom. But main particles are electrons, protons, neutrons, in these particles electrons and protons having electric charge. So i think that electron is a "vidyudanu" . but "vidyudanu" is neither an electron or proton. There are many charged particles (vidyudanu) (positron , meson etc.) in an atom. Please delete the redirect of that page. Sorry my dear friend.के.वि.रमण (वार्ता) 01:38, 29 सितंबर 2013 (UTC)
कोई बात नहीं, हम चर्चा कर लेते हैं और जो भी ठीक होगा करेंगे। (It's ok, we will discuss and do whatever is good.)☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:20, 29 सितंबर 2013 (UTC)

साँचा:ज्ञानसन्दूक नागरिक संघर्ष

संजीव जी, इस साँचे में

| arrests

और

| detentions

प्रयोग करने पर Arrested और Detained लिखकर आ रहा है। मैंने यह गड़बड़ी दूर करने की कोशिश की, लेकिन मुझे समझ नहीं आया कि मैं कैसे इसे दूर करूं। इसलिए आपसे निवेदन है कि इस गड़बड़ी को दूर करे।--प्रतीक मालवीयवार्ता 10:50, 30 सितंबर 2013 (UTC)

प्रतीक जी, आपने इन प्राचलों का उपयोग किस पृष्ठ पर किया है उसका पता दें। मैं उसके बाद ही इसमें सुधार कर पाउँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:45, 30 सितंबर 2013 (UTC)
संजीव जी, मैंने इन प्राचलों का उपयोग 2013 मुज़फ़्फ़र नगर दंगे नामक पृष्ठ पर किया है।--प्रतीक मालवीयवार्ता 05:34, 1 अक्टूबर 2013 (UTC)
प्रतीक जी, अभी ठीक हो गया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:06, 1 अक्टूबर 2013 (UTC)

Patrolling

You might find m:User:Krinkle/Tools/Real-Time Recent Changes to be a useful tool for patrolling. Regards--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:58, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)

अभी आज शामको ध्यान से इसे समझने का प्रयास करुँगा। यदि कुछ समस्या आई तो मैं आपसे पुनः सम्पर्क करुंगा। इस उपयोगी जानकारी के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:04, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)
सिद्धार्थ जी, मैंने common.js में वहाँ लिखे अनुसार कोड संरक्षित कर लिया लेकिन मुझे कुछ परिवर्तन दिखाई नहीं दे रहा और लेख के दायें भाग में उपर की तरफ अधिसूचना (notification) के रूप में केवल "Could not parse twinkleoptions.js" लिखा दिखाता है। क्या यहाँ मैंने गड़बड़ की है अथवा krinkle से ही इसकी जानकारी प्राप्त करुँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:57, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)
ये केवल User:Krinkle/RTRC पृष्ठ पर काम करेगा। वह पृष्ठ मौजूद नहीं है, पर जावास्क्रिप्ट इस तरह लिखी है कि वह पृष्ठ खोलने पर स्वचालित रूप से आपको real-time recent changes उसी पृष्ठ पर दिखाई देंगे।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 00:57, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)
हाँ दिखाई तो दे रहे हैं। देखता हूँ, यदि उपयोग कर पाया तो काम सरल हो जायेगा। अभी शुरुआत में एक दो दिन तो मुझे उसे समझने में थोड़ी समस्या आयेगी ही।☆★संजीव कुमार (✉✉)

Re:

संजीव जी, विदद्यणु पर जैसी सबकी राय बनी है मै उसके पूसे समर्थन मे हूँ।--सुमित सिन्हावार्ता 11:02, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)

सुमित जी, वहाँ अब अपना मत देने वाला कोई नहीं है। कारण: कुछ लोगों का मानना है कि उन्हें विज्ञान के विषय में ज्ञान नहीं है और कुछ का मानना है कि चौपाल पर राजनीति चलती है। अतः आप केवल अपना मत प्रकट करें। दूसरों पर कुछ भी न छोड़ें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:51, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)
ओह! मेरा मत तो पुनर्निरदेशन कि ओर रहेगा --सुमित सिन्हावार्ता 12:44, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)
सुमित जी, मुझे समझ में नहीं आ रहा मैं अपनी बात ढ़ंग से नहीं लिख रहा या आप नहीं समझ रहे! मैंने चौपाल पर आपका मत तर्क के साथ माँगा था। आप यहाँ मेरे वार्ता पृष्ठ पर तर्कहीन कथन लिख रहे हो। लेकिन आपने जो पहले वाली चर्चा देखी और वर्तमान चर्चा चौपाल पर देख रहे हो उसके अनुसार विद्युदणु पृष्ठ (अथवा अनुप्रेषण) होने का कोई औचित्य नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:16, 3 अक्टूबर 2013 (UTC)

अनुरोध

कृपया साँचा_वार्ता:क्या_आप_जानते_हैं#29 सितम्बर 2013 पर टिप्पणी करें।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 01:40, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)

टिप्पणी के लिए अनुरोध

विकिपीडिया:बॉट/अनुमोदन हेतु अनुरोध पर हिन्दी विकि के सदस्यों की सहायता के लिए नए बॉट का अनुरोध रखा गया है। कृपया वहाँ अपनी टिप्पणी दें और तय करें कि विकिपीडिया को इससे फ़ायदा होगा या नहीं। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 08:10, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)

जाट मंढोलिया गौत्र

जाट मंढोलिया गौत्र पृष्ठ हटाने लायक है, लेकिन यह गोत्र आपके बनाए सांचे में नहीं है। अतः मैंने सोचा इसे आपके हवाले किया जाऐ कि सुधारना है या हटाना है। --मनोज खुराना (वार्ता) 05:36, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)

पूर्ण हुआ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:50, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान

Barnstar of Reversion Hires.png The Anti-Vandalism Barnstar(विध्वंस-रोधक बार्न-स्टार)
आज जो आपने विध्वंस के खिलाफ जबरदस्त युद्ध छेड़ा हुआ है, खास उस के लिए। मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:34, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)
धन्यवाद मनोज जी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:36, 5 अक्टूबर 2013 (UTC)

कृतज्ञता

संजीव जी, हिन्दी विकिपीडिया पर रवीन्द्र प्रभात की उल्लेखनीयता पर आपकी सहमति तथा उस लेख को रखे जाने की दिशा में आपके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्य हेतु मेरी कृतज्ञता स्वीकार करें । आशा है भविष्य में भी आपका स्नेह-सहयोग प्राप्त होता रहेगा। आपका पुन: आभार।

Mala chaubey (वार्ता) 05:21, 7 अक्टूबर 2013 (UTC)

प्रबंधक पद हेतु सशर्त नामांकन

संजीव जी, मैं बहुत समय से सोच रहा हूं कि आपका नामांकन प्रबंधक पद के लिए किया जाए क्योंकि बहुत से काम जैसे मुखपृष्ठ अपडेट, आयात निर्यात, AWB एप्रूवल आदि आदि केवल १-२ वयक्तियों के ही जिम्मे हैं, उनका भार बंटाना आवश्यक है। लेकिन केवल एक शंका के कारण से मैं एसा नहीं कर रहा था तो सोचा कि या तो आपसे वार्ता कर ली जाए या आपसे वादा ले लिया जाए। मेरी नजर में हर तरीके से आप इस पद के योग्य हैं, फिर भी मैं आपसे एक वादा चाहता हूं- वो यह कि कोई पृष्ठ डिलीट करने के लिए आप केवल नामांकित करेंगे या चर्चा का टैग लगाएंगे, सीधा डिलीट नहीं करेंगे। आपकी भी उम्र का तकाजा है आप यंग ब्लड हैं, अतः मात्र सावधानी हेतु मैं यह निवेदन आपसे कर रहा हूं, कृपया व्यक्तिगत या अन्यथा न लें। किसी पृष्ठ विशेष के बारे में मैं कह रहा हूं एसा भी नहीं है। बस मुझे लगता है थोड़ा संयम भी आवश्यक है, इसी लिए यह निवेदन है। और यदि आप ध्यान दें तो मेरी शुरु से सभी से यही अपील रही है कि डिलीशन के बजाय सुधार को प्राथमिकता दें। आशा है आप हमारी भावनाओं का सम्मान करते हुए इसमें अपनी स्वीकृति देंगे। धन्यवाद। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 10:17, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)

मनोज जी, शीघ्र हटाने के लिए तो आजकल मैं बहुत ही कम पृष्ठों को नामांकित करता हूँ और जिस पृष्ठ को शीघ्र हटाने के लिए नामांकित करता हूँ वो उस अवस्था में जब उसके बारे में कुछ समझ में ही न आ रहा हो। आप देखोगे कई बार कुछ सदस्य (सामान्यतः आईपी) लेख का नाम तो ठीक से देंगे लेकिन उसमें केवल अपने हस्ताक्षर डालते हैं तो इस अवस्था में यदि लेख के विषय में जानकारी है तो मैं उसे बनाता हूँ। यदि "गयासुद्दीन गाजी" नामक पृष्ठ पर हुई चर्चा के समान (अर्थत उतने सदस्य भाग लें तो) चर्चा सभी नामांकित पृष्ठों पर होने लगे तो मेरा अनुमान है कि मुझे शीघ्र हटाने के लिए एक भी पृष्ठ नामांकित नहीं करना पड़ेगा।
अब बात रही प्रबन्धक पद के लिए नामांकन की। तो कृपया अभी यह नामांकन न करें। अभी मैं मेरा अनुमानित कार्य (विकि कार्य) पूर्ण करना चाहता हूँ। जब मैं मेरा अनुमानित कार्य पुर्ण कर लुँगा उसके बाद यह सम्भव है। मुझे यह कार्य करने में कम से कम यह वर्ष तो पुरा बीत ही जायेगा। अर्थात इस वर्ष के अन्त तक तो मैं अपने आप को इसके योग्य नहीं मानता। दूसरी बात अभी तक मुझे अपने लिए इस अधिकार की आवश्यकता भी महसूस नहीं हुई। अभी मैं पुनरीक्षक का कार्य कर रहा हूँ अथवा यूँ कहिए वह भी सीख रहा हूँ। वैसे एक समस्या यह भी है कि अभी मुझे विकी पर कोई गालियाँ (प्रत्येक्ष अथवा परोक्ष) नहीं देता लेकिन बाद में यदि मैं वर्तमान समय की तरह चलता रहा तो बहुत से लोग (कारण जो भी हो) गालियाँ भी देंगे और भला बुरा भी कहेंगे। अतः आप यह भी समझ सकते हैं कि मैं यह जिम्मेदारी सम्भालने से पहले अपने आप में बहुत सुधार करना उचित समझता हूँ। मुझमें मयुर जी जितनी ताकत नहीं है कि अकेले ही विकी की कायापल्ट कर दें। अतः आप यह भी समझ सकते हैं कि मैं अच्छे दिनों का इन्तजार कर रहा हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:34, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)
आपके उत्तर से मैं संतुष्ट हूं। रही बात अपना कार्य करने की, तो प्रबंधक पद किसी भी तरह इसमें आड़े नहीं आता। हिंदी विकि को इस समय प्रबंधकों की सख्त आवश्यकता है। आप नामांकन स्वीकार करें, चुनाव हो जाए तो अधिकार रख लें, कम इस्तेमाल करना है या ज्यादा यह आपका निर्णय होगा। अभी ४ मेंसे २ प्रबंधक छुट्टी पर हैं, बाकी २ कितना काम कर सकते है? मात्र आप ही नहीं, मैं दिनेश स्मिता जी का चुनाव भी दोबारा करवाना चाहता हूं। यदि और एक दो नाम आप भी सुझाना चाहें तो स्वागत है। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 12:07, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)
दिनेश जी का नाम आपने ठीक लिया। उनका चुनाव किसी को भी गलत नहीं लगेगा। इसके अलावा अजीत जी और माला जी भी अच्छा कार्य कर रहे हैं एवं काफी सक्रिय भी हैं और इससे भी महत्वपूर्ण यह है कि उनका किसी से विरोध भी नहीं रहा। इसके अलावा कुछ और भी सदस्य सकारात्मक योगदान दे रहे हैं लेकिन वो अपने शुरुआती दिनों में हैं अतः मैं उनके बारे में विशेष रूप से कहना पसन्द नहीं करता। बात रही मेरे प्रबन्धक अधिकारों की स्वीकृति की, (कृपया इसे अपना अपमान न समझें) तो मैं यह ही कहना चाहूँगा कि समय से पहले कुछ प्राप्त करना नुकसानदायक भी हो सकता है और मैं हिन्दी विकी को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहता। आप मुझे इसके लिए ठीक समझते हैं यह आपका बड़प्पन है लेकिन मैं अभी क्षमा चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:16, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)


दूसरों की योग्यता पर भी विश्वास रखें, यही विकि का मूल सिद्धांत है। रहिमन हीरा कब कहे, लाख टका मेरा मोल। हमारी परखने की योग्यता पर भी विश्वास करें। आपका नामांकन हो चुका है। चाहे तो अधिकार का प्रयोग आप मात्र आपातकाल में या अन्य प्रबंधकों कि अनुपस्थिति आदि आवश्यकता पड़ने पर करें किंतु हिंदी विकि के हित में कृपया नामांकन स्वीकार करें। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:12, 8 अक्टूबर 2013 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार पर नोबेल

मुखपृष्ठ समाचार पर नोबेल पुरस्कार अपडेट किया जाना चाहिए, और यह काम सिर्फ आप ही कर सकते हैं। विजेताओं की पूरे जीवनीपृष्ठ न होने की दशा में मेरा विचार है कि "2013 नोबेल पुरस्कार" के नाम से एक ही पृष्ठ बना कर थोड़ी डीटेल देने से काम तो चल ही जाएगा। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 08:29, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)

इसे मुखपृष्ठ पर डालने के लिए थोड़ा अद्यतन करना पड़ेगा। मेरी आज शाम मिटिंग है अतः थोड़ा काम में व्यस्त हूँ। आज रात को अद्यतन करुंगा और बाद में मुखपृष्ठ पर डालने का आग्रह करुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:31, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 9 अक्टूबर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख हिग्स बोसॉन से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 21:44, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 22:16, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)

Contributor Help / अंशदान मदद

Hello. I would like you to do a small request for me, please. Can you get the Hindi-language credits of the movie Race to Witch Mountain? It has the Hindi dubbing voice actors and even the staff that worked on the Hindi dubbed version of the film. One of the references has images of the Hindi dub credits screenshoted from a DVD release of the Hindi dub of the film, that can still be viewed. It may be blurry, but please see if you can get it and copy it onto the page for the cast. So far, only two were able to be written down. Thank you.

नमस्ते। मैं तुम्हें मेरे लिए एक छोटा सा अनुरोध करना चाहते हैं, कृपया। आप प्राप्त कर सकते हैं हिंदी भाषा के क्रेडिट फिल्म की रेस तीसरी दुनिया तक? यह है हिंदी डबिंग आवाज अभिनेताओं और यहां तक ​​कि फिल्म के हिंदी डब संस्करण पर काम किया कि स्टाफ। संदर्भ में से एक का चित्र है हिंदी डब क्रेडिट फिल्म के हिंदी डब की एक डीवीडी रिलीज से स्क्रीनशॉट, कि अभी भी देखा जा सकता है। यह धुँधली हो सकता है, लेकिन आप इसे पाने के लिए और कास्ट के लिए पृष्ठ पर कॉपी कर सकते हैं तो कृपया देख सकते हैं। अब तक केवल दो नीचे लिखा होना करने में सक्षम थे. धन्यवाद।

Here's the image. It shows the voice dubbing cast for the Hindi version. यहाँ छवि है। यह हिंदी संस्करण के लिए कास्ट डबिंग आवाज से पता चलता है। [1]

--सदस्य:BlueMario1016 (वार्ता) 18:48, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)

Dear BlueMario1016, I would like to request please don't write Hindi language which is translated with some source because it is difficult to understand for me. Other thing you requested, about that I can say that I am not able to do so. Siddhartha Ghai wrote a message on your talk page sometime ago about these things. I think you should read that.☆★संजीव कुमार (✉✉) 22:57, 9 अक्टूबर 2013 (UTC)

I have already read that. But can you please take the request to copy the text off the images, so it can be added on? I understand my Hindi language is very poor and I need help, because I can't speak it fluently. That's why I am wondering if you can try to expand the page a little bit, by getting the credit names off the images and somehow post them on.

--सदस्य:BlueMario1016 (वार्ता) 16:03, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)

Yes, I like your this sentence. So this can be the way. If you will add regularly 2-3 lines in any page then I will correct them every day. But correcting whole page is not possible for me. So if you agree please continue your editing but please don't give dose. I think you can understand my fear.☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:21, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)

I understand if you don't like my poor Hindi spelling, which is why I need translation sites, but they always come out poor most the time. But this is why I am asking you nicely to please help me on the Hindi page for Race to Witch Mountain. I want the credits from these images here: [2] The reason why I want the Hindi dubbing staff and credits is so that way, we can expand on to the page. --सदस्य:BlueMario1016 (वार्ता) 16:11, 11 अक्टूबर 2013 (UTC)

I have tried to correct the available part of page. Now if you will add 2-3 lines every day then I will be able to correct them. Thanks for prompting me.☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:48, 11 अक्टूबर 2013 (UTC)

The problem is that, I can barely read the information. For the most part, it's blurry, since the images taken are in poor resolution. Also, this was taken from the Hindi dub of the DVD release of this film, and the credits and staff of the Hindi dubbed version were shown after the original ending credits. Therefore, I am not sure if I can read the letters, and plus I have very poor Hindi knowledge, unless I am familar with certain words. If you're a fluent Hindi speaker and reader, than I am sure you can at least try to read it, and attempt to type in the information. But if you can't do it on the page, you can at least try to type it here, please. --सदस्य:BlueMario1016 (वार्ता) 16:46, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)

I saw few pictures. Their resolution is not good. So I am also not able to read that. So in this case we can leave that part for future time. When we will get more information then we can edit it also.☆★संजीव कुमार (✉✉) 22:51, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)

These images were actually put together, which were taken from a YouTube video that was basically the entire Hindi dub of the movie but in 240p quality. Therefore, since the user who uploaded the Hindi dubbed version of the movie was considered to be a pirated DVD, it contains the Hindi dubbing credits, but in very poor resoultion. The least we can do is either find a better quality video of it, or use a tool to sharpen the image, or attempt to re-write it over on an art program or write it in another way and see it better. --सदस्य:BlueMario1016 (वार्ता) 13:28, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)

So I think for just now you don't need to put this part in the page. When we will find it out then we will add it.☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:49, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)

I am just gonna let you know, that I can not do this alone. I am gonna need help by you and/or possibly other contributors, to see if we can find a full length video of the same movie dubbed into Hindi, but with much better quality. And hopefully, we can see that the Hindi dubbing staff and credits appear at the very end, after the original ending credits. Maybe download a torrent of the DVD in High quality and see if it's present? That's what I shall suggest. --BlueMario1016 (वार्ता) 11:50, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)

So what can I do? If I am also not finding this then how can I edit these things. If you can prompt me to see the video only to see the names, I don't have that potential.18:28, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)

The least you can do is search Google for the movie dubbed into Hindi and see if there's any good quality videos towards it. Hopefully, the dubbing staff and credits will be present, since it'd be from a DVD rip. Usaully there's torrents as well, but be careful. --BlueMario1016 (वार्ता) 15:13, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)

In google search, hardly we can find dubbed version. Another thing, I haven't use torrents anytime in life and my institute doesn't allow us the use of torrents.☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:17, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)

On the Google Search engine, type: "Race to Witch Mountain Hindi dubbed" and there's bound to be tons of links. Some of them might work if you try. --BlueMario1016 (वार्ता) 19:02, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)

Could you please ask another Indian contributor to see if he or she is willing to help? --BlueMario1016 (वार्ता) 19:10, 15 अक्टूबर 2013 (UTC)

Let me know if you find any dub version at net. I will check and change the thing here. Here we don't have many users, so we can ask some of them to do so.☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:51, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)

I have very bad news. I did manage to find some websites that allow you to watch the Hindi-dubbed version of the movie online for free in much better quality, but when I skipped over to the end of the original ending credits, the Hindi dubbing staff and the credits were not mentioned afterwards. I am terribly sorry, but the only way we'll be able to get the credits is if, we can find a way to make the video in much better quality, or somehow sharpen the quality of the images with a tool. That may be my best suggestion. You can even ask a contributor for help, to make the images in better quality. --BlueMario1016 (वार्ता) 18:38, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख नीना दावुलूरी के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 10 अक्टूबर, 2013 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 05:32, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:46, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 10 सितम्बर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख अभिकलनात्मक रसायन से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:41, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 10 सितम्बर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख एलिस मुनरो से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:41, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:43, 10 अक्टूबर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 12 अक्टूबर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख रासायनिक हथियार निषेध संगठन से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 11:11, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:24, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)

सन्देश

मुखपृष्ठ समाचार की नियमावली को अंतिम रूप दिया जा चुका है, आपकी टिप्पणी की प्रतीक्षा है <>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:37, 14 अक्टूबर 2013 (UTC)

संजीव कुमार जी! आप्के "सदस्य वार्ता:संजीव कुमार" पुष्ठ का परिमाण अधिक होगया। इस को कम कर दिजिए। उप पुष्ठ बना दीजिए।--117.204.47.186 (वार्ता) 07:47, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)

हुड्डा, अन्य जाट गोत्र

हुड्डा पृष्ठ पर संदर्भ में Martial Race का अर्थ सामरिक दौड़ किया गया है जो मेरे विचार में शायद सही नहीं है। वर्तमान संदर्भ में इसका अर्थ "योद्धा जाति (या प्रजाति)", या "लड़ाकू कौम" आदि होना चाहिए। मैंने एक पन्ना देखा है, यदि यही संदर्भ अधिक पन्नों पर हो तो सभी जगह ठीक करना होगा। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 04:43, 15 अक्टूबर 2013 (UTC) Race के लिए "नस्ल" शब्द भी प्रयोग होता है। -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 04:46, 15 अक्टूबर 2013 (UTC)

ठीक है आप AWB से सब में "योद्धा जाति" कर दो। "लड़ाकू कौम" का अर्थ भिन्न है एवं यहाँ उपयुक्त नहीं है। बहुत से पन्नों पर यह सन्दर्भ ठीक ऐसा ही है केवल पुस्तक की पृष्ठ संख्या बदली है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:33, 15 अक्टूबर 2013 (UTC)

सहायता करूँगा

I'm working in telugu, hindi, kannada and english wikipedias. As i'm a physics lecturer my contributions in telugu wikipedia are physics, chemistry and mathematics. But i'll translate the telugu movie articles to hindi.के.वि.रमण (वार्ता) 17:21, 15 अक्टूबर 2013 (UTC)

प्रबंधकों के लिए ट्विंकल में शीह

नमस्कार संजीव जी,

चूँकि आप ट्विंकल का प्रयोग करते हैं और प्रबंधन अधिकार के लिए नामांकित हैं, मैं आपको सूचित करना चाहता हूँ कि प्रबंधकों के लिए ट्विंकल में शीघ्र हटाने की सुविधा सामान्य सदस्यों से थोड़ी सी भिन्न है। प्रबंधक ट्विंकल द्वारा पृष्ठ को सीधे हटा सकते हैं, अथवा नामांकित कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से हटाने का विकल्प सक्षम होता है। परन्तु सामान्यतः प्रबंधक सीधे हटाने के बजाए पृष्ठ नामांकित करते हैं। अतः आप चाहें तो प्रबंधक अधिकार मिलने के बजाए अपने लिए विकल्प वि:TWPREFS पर बदल सकते हैं। यह विकल्प तभी दिखाई देगा जब आपके पास प्रबंधक अधिकार होंगे। मैं आपको यह जानकारी इसलिए दे रहा हूँ कि कहीं अधिकार मिलने के बाद आप किसी पृष्ठ को ट्विंकल द्वारा नामांकित करने की कोशिश करें तो ऐसा न हो कि वो सीधे डिलीट हो जाए और फिर आप परेशान हों।

यदि कोई अन्य सदस्य जो ट्विंकल का प्रयोग करता हो प्रबंधक बनता है तो उसे भी ये जानकारी दे दीजियेगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 20:18, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद सिद्धार्थ जी। यदि इस तरह की कोई और भी जानकारी हो तो मुझे जरूर बताना। मैं भी आगे इसका ध्यान रखुँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:23, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)

नए प्रबंधक के लिए स्ट्रॉबेरी

Erdbeerteller01.jpg संजीव जी, आपको हिन्दी विकि के नवीनतम प्रबंधक बनने के लिए बधाई हो। अब विकि पर और तेजी से कार्य सम्पन्न हो पाएँगे। आशा करता हूँ आप ऐसी ही सक्रियता बरकरार रखेंगे। <>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 23:45, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)
धन्यवाद बिल जी। मुझे अभी प्रबंधकीय कार्य जानने में समय लगेगा। कुछ परिक्षण कर रहा हूँ लेकिन अभी कोई भी प्रबंधकीय कार्य ठीक से नहीं कर पाउँगा। हाँ सक्रियता बनाये रखने की कोशिश करुँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 23:47, 16 अक्टूबर 2013 (UTC)

बधाी

आपके प्रबंधक दायित्व हासिल करने ने मुझे खास खुशी इसलिए दी है क्योंकि यह एक व्यक्ति या विचारधारा का क्रीड़ा क्षेत्र बनने से विकिया को बचाने के मार्ग की पहली सफलता है। शायद आपके द्वारा चिन्हित तीनों पृष्ठों पर किए गए संपादन आपको मेरी कार्यनीति समझा सकेंगें। विकिया पर किसी एक सदस्य की अनजाने में हुई गलती भी मेरे लिए विकिया से उसके जुड़ाव के अवसर होती है ।ऐसे में कोई यदि सही शीर्षक भी चुनता है तो बजाय उसे मिटाने के और ऐसे सदस्य को कठोर नसीहत देने के हमें उस पृष्ठ को थोड़ा सुधार देना चाहिए। इसके साथ दिए गए मृदुश शब्दों के निर्देश सदस्य को विकिया से जोड़ देंगें। आशा है कि आपका प्रबंधक दल में आगमन हिंदी विकिया के अशुभ दौर के अंत का आरंभ होगा। एक निवेदन है कि यदि कभी अवकाश लेने की इच्छा हो तो उस दौर के किसी कर्मठ सदस्य को प्रबंधक दायित्व सौंपने की प्रक्रिया पूरी करके जाएं। इससे विकिया का नुकसान होने का रास्ता बंद होता जाएगा। शायद जनवरी से शुरु होने वाले अर्द्धवर्ष से मैं कुछ छात्रों को विकिया संपादन सिखाकर उनकी गलतियों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार किए जाने के प्रति निश्चिंत हो सकूँ। आपके वार्ता पृष्ठ पर आज सिद्धार्थ जी को सक्रीय देखकर थोड़ा और आस्वस्त हुआ हूँ। अनिरुद्ध  वार्ता  02:48, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)

आपकी गलती बताने की भाषा पसंद आई। दूसरी भाषा यह है कि यहाँ कोई सुभाष नाम का प्रबंधक नहीं है गलत तथ्य देकर दूसरों को भ्रमित न करें। मेरे जैसे पुराने और बहुतकुछ समझ चुके सदस्यों पर तो कोई नकारात्मक असर नहीं होता है लेकिन नए सदस्यों को पहली भाषा जोड़ती है और दूसरी गला घोंट देती है। आपने मेरी उम्मीदें बढ़ा दी हैं। पृष्ठ मिटाने के बजाय सुधारना जरूरी इसलिए भी है क्योंकि कोई भी अपने बनाए हुए पन्ने दुबारा जरूर देखेगा। ऐसे में यदि वह सुधरा हुआ मिले तो उसे खुशी भी होगी और प्रेरणा भी मिलेगी। यदि किसी ने अपने बनाए हुए पन्ने का खून देख लिया तब तो वह चुपचाप विकिया से खिसक जाएगा। यह विकिया की असफलता होगी। उसका काम शब्दकोश बनाने से ज्यादा लोगों को अपने आंदोलन से जोड़ना है। लोग रहेंगें तो शब्दकोश, ज्ञानकोश, विश्वविद्यालय, आदि बहुत कुछ बन जाएगा। अच्छी भाषा और समझ से लैस होने के लिए फिर से बधाई। मैं यहाँ और चौपाल पर भी गलती सुधार देता हूँ। अनिरुद्ध  वार्ता  10:23, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)

साँचा वार्ता:क्या आप जानते हैं#16 अक्टूबर 2013

सबसे पहले तो आप को हिन्दी विकिपीडिया पर प्रबंधक बनने की हार्दिक शुभकामनयें! उम्मीद है आप हिन्दी विकिपीडिया पर अच्छे प्रबंधक साबित होंगे।

दूसरी बात कि मैंने साँचा वार्ता:क्या आप जानते हैं पर एक सुझाव दिया था। परन्तु २४ घंटे बीतने के बावजूद अबतक इसकी समीक्षा तक नहीं हुई। इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि मेरे सुझावों की आप समीक्षा करें।--प्रतीक मालवीयवार्ता 10:31, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद प्रतीक जी, मैंने समीक्षा कर दी है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:10, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)
संजीव जी, शिवनारायण द्विवेदी "रमेश" लेख में आपने सम्वत् के स्थान पर सन कर दिया था वह गलत है सम्वत् ही है--डा० जगदीश व्योमवार्ता 14:11, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)
जानकारी के लिए धन्यवाद। वहाँ स0 लिखा था जो दोनों में से कोई भी एक अर्थ नहीं दे रहा था और इसके लिए कहीं कोई सन्दर्भ भी नहीं दिखाई दिया अतः जानकारी के अभाव में ऐसा हुआ। आगे भी इसी तरह गलती सुझाने के लिए आपका स्वागत है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:17, 17 अक्टूबर 2013 (UTC)

बधाई

नमस्ते संजीव जी,

यह जानकार बहुत खुशी हुई कि आप हिन्दी विकि के निर्विरोध नवीनतम प्रबंधक चुने गए हैं। अब विकि पर और तेजी से कार्य सम्पन्न हो पाएँगे। आपको कोटिश: बधाइयाँ और ढेर सारी शुभकामनायें। --माला चौबेवार्ता 14:18, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद माला जी। यह सब आप एवं आप जैसे अन्य साथियों का सहयोग एवं प्यार है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:34, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 20 अक्टूबर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद चुनाव, 2013 से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:21, 20 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद बिल जी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:22, 20 अक्टूबर 2013 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया पर गूँज सन्देश

मित्र, जैसे आप जानते ही हैं कि गूँज अधिसूचनाओं को बारी-बारी से सभी विकिपीडियाओं पर लागू किया जा रहा है। तीसरे चरण तक यह कन्नड़ और तेलुगु सहित विश्व के कई विकिपीडियाओं में लागू किये थे। अब इन सन्देशों को हिन्दी विकिपीडिया पर लागू किया जाना है। इस मामले में मैं सदस्यों के विचार जानना चाहूँगा। मुज़म्मिल (वार्ता) 07:21, 21 अक्टूबर 2013 (UTC).

suggestion

Hey you are creating good articles and really working to increasing article count on hindi wikipedia. But a small suggestion please try to create each article in atleast 5 or 6 edits, because you are creating the whole article in single edit so it might effect on depth option of wikipedia table and please try to add talk page to every article you are creating, reason for it is same the depth, because you see if you try to create it in a 1 go then it might appear like a work by bot. Have a look at this page [3] and check out langauages Minangkabau, Cebuano and Waray-Waray this languages have more article then Hindi but their depth is 0, 3, 3 and also look how this depth is calculated by clicking here [4] you ll find that more the number of edits per article and non-article pages (example: talk pages) is good for depth value.

so please create every page by dividing your matter in atleast minimum 5 edits and please add talk page. Tnx i hope i passed my point. Sushilmishra (वार्ता) 00:55, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)

आपके सुझावों के लिए धन्यवाद। मैं इन बातों पर ध्यान दुंगा। ऐसी ही चर्चा मैंने कुछ दिन पूर्व सिद्धार्थ जी के वार्ता पृष्ठ पर भी पढ़ी थी। मनोज जी इस विषय में उनसे चर्चा कर रहे थे। आगे से कोशिश करुँगा कि वार्ता पृष्ठ का निर्माण भी करुं और लेख को भी किस्तों में बनाऊँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:28, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)
talk page stalkerI'd like to point out that depth is something that has been created to assess a wikipedia's quality, and the depth formula is by no means perfect (see m:Talk:Depth). Also, the project's reputation comes from good content, not from a higher depth value. So I think we should be focusing on good quality content without worrying a lot about depth. So as long as Sanjeev is creating good quality content, I don't think it should matter whether he chooses to do it in one edit or a hundred edits.--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:37, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)
Thanks Siddhartha, for your opinion, I was also thinking like that but I thought if other users are happy with another way then that is also fine for me. सिद्धार्थ जी, आपके अमुल्य सुझाव के लिए धन्यवाद। मैं सोच रहा था कि यदि अन्य सदस्य गहराई अधिक करने के इच्छुक हैं तो इसमें भी मुझे कोई आपत्ति नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:12, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)
Hey its absolutely fine i am only suggesting that we dont end up like Minangkabau, Cebuano and Waray-Waray wikis, because i think depth is some thing which ll help identify which wiki is human created and which is bot created more over just click on this link to see how it is related [5], think about it. And another thing since your are an admin so have a look at some recent edits i found few articles being vandalised by adding some vague comments and whole pages being erased few such examples are भदोही and राज्यसभा.Sushilmishra (वार्ता) 13:33, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)
आपकी प्रथम पंक्ति का उत्तर तो सिद्धार्थ जी ही ठीक से दे पायेंगे। चूँकि मुझे किसी में भी आपति नहीं है (किस्तों में बनावो अथवा एक साथ)। मैं एक साथ केवल इसलिए बनाता हूँ क्योंकि छोटे सम्पादन करने के बाद मुझे लगता है मैंने तो सम्पादन किये ही नहीं। केवल सम्पादन संख्या बढ़ने से ही बहुत कुछ थोड़े ही बढ़ता है। दूसरी बात "हाल ही में हुए परिवर्तनों" से सम्बद्ध है, तो मैं आपको बता देना चाहुँगा कि मैं हाल ही में हुए परिवर्तनों पर पिछले कुछ महिनों से नजर रखता आया हूँ लेकिन स्वतः परिक्षित सदस्य क्या करते हैं उसपर ज्यादा ध्यान नहीं देता। मैं सामान्यतः ये सुधार सप्ताहान्त में करता हूँ क्योंकि कुछ पृष्ठों में बहुत तोड़-फोड़ करनी पड़ती है और उसमें समय लगता है। चूँकि कार्यालयी दिनों में मैं बहुत ज्यादा समय इस काम को नहीं दे पाता अतः सप्ताहान्त में यह सही रहता है एवं अन्य कोई सदस्य यदि इस काम का इच्छुक है तो उन्हें भी पर्याप्त समय मिल जाता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:10, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)
Point taken mate. Sushilmishra (वार्ता) 14:15, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)

Statistic updation

Dear sanjeevji, I have bot which can regularly update weekly or daily statistic data of hindi wikipedia edits. which can be useful for some analysis. I am not sure if Hindi wiki community have similar BOT already. However I would like to inform you about the BOT. example data of last 7 days. If you would like have similar statistics, you can reach me and provide BOT access for this account. Thanks --नीच्चल कारन (वार्ता) 07:24, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)

Thanks for this information. In my knowledge we don't have any bot like this and it will be great if you can provide something this kind of thing. I think you don't have bot flag on hiwiki. So for this you have to apply at विकिपीडिया:बॉट/अनुमोदन हेतु अनुरोध.☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:31, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)
Thank you Sanjeevji, I have applied for the bot flag. Let me know if any information is required. Once it is approved, please provide me the page location where you would like to have statistic data. I can trigger the automation, so that the page will be updated automatically on weekly basis. The bot can be used for multipurpose to reduce repeated human works. I will list out all those once this updation implemented successfully. --नीच्चल कारन (वार्ता) 02:12, 24 अक्टूबर 2013 (UTC)

धर्म और गर्भपात

वास्तव में गर्भपात संबंधी कानूनी, सामाजिक, धार्मिक और लोक मान्यताएं एवं स्थितियाँ गर्भपात आलेख के अनुभाग के अंदर आनी चाहिए। मैने लेख को मिटाकर उसकी सामग्री गर्भपात लेख में उपयुक्त अनुभाग बनाकर लगा दी थी। स्वतंत्र पृष्ठ तब बनाया जाता है जब अनुभाग में आने से बहुत अधिक सामग्री हो और उसपर कई पृष्ठों के लेख बनने की संभावना हो। धर्म और गर्भपात पर कई पृष्ठों के लेख बनने की संभावना तो है किंतु आपके संवर्धन के बाद भी वह आलेख अभी तक अनुभाग के लायक ही है। हालाकि उसे अब मैं मिटाउँगा नहीं। आप लेख का विकास कर रहे हैं और संभावना भी है ही। अनिरुद्ध  वार्ता  20:05, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)

आपकी और मेरी बात में कोई विरोध नहीं है। गर्भपात लेख के बड़ा होने में कोई परेशानी नहीं है। बल्कि उसे बड़ा बनाया जाना ही चाहिए ताकी उससे संबंधित सभी तरह की संकल्पनाओं, मान्यताओं, अनुसंधानों और समस्याओं को उसमें शामिल किया जा सके। इनमें जिन अनुभागों या उप-अनुभागों पर ज्यादा सामग्री मिले उसपर स्वतंत्र लेख भी बनाए जाने चाहिए। यदि सारे धर्मग्रंथों से पर्याप्त मात्रा में सामग्री निकाली जाय तो धर्म और गर्भपात संबंधी स्वतंत्र लेख भी बन सकता है और बनाया जाय तो विकि समृद्ध ही होगी। इसी तरह हिंदू धर्म और गर्भपात, इस्लाम में गर्भपात आदि का पन्ना भी बन सकता है, यदि पर्याप्त सामग्री उपलब्ध हो। अनिरुद्ध  वार्ता  22:00, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)
संजीव जी, विकिया समझदारी और परस्पर सहयोग से निर्मित होगी आरोप लगाने वाली भाषा से नहीं। गंगाधर संबंधी चर्चा में धर्म और गर्भपात का उल्लेख अनुचित है। इसके संबंध में हम यहाँ बात कर चुके हैं। शायद मुझे और स्पष्ट तरीके से लिखना चाहिए। धर्म और गर्भपात लेख मुझे गर्भपात लेख के अनुभाग के रूप में ज्यादा उपयुक्त लगा। उसे मिटाते हुए यह कारण भी मैने लिख दिया था। सारी सामग्री गर्भपात लेख में लगा भी दी थी। आपने लेख वापस लाकर उसका विस्तार किया। मैने इसमें सहमती प्रकट की। फिर भी क्या यह कोई बहस का बिंदु हो सकता है? मुझे समझ नहीं आ रहा है कि इस लेख के संबंध में आप अब मुझसे क्या आशा रखते हैं। अनिरुद्ध  वार्ता  02:03, 25 अक्टूबर 2013 (UTC)

पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा

संजीव जी, आपके कहे अनुसार चर्चा बंद न करने का अर्थ यह नहीं है कि आपकी बातों को मैने महत्व नहीं दिया है बल्कि मेरी कार्यवाई से आपकी असहमती के बाद मेरा तत्काल चर्चा बंद करना मुझे अनुचित लग रहा था। इसलिए मैं थोड़ी और प्रतीक्षा के पक्ष में हूँ। शायद किन्हीं को कुछ और कहना हो? सप्ताह भर प्रतीक्षा के बाद आपको स्वयं या मुझे ही चर्चा बंद करनी चाहिए। अनिरुद्ध  वार्ता  15:39, 25 अक्टूबर 2013 (UTC)

In this incident, My request to Sanjeev Ji : I request not to use commanding language, but to opt for "suggestive" language. Everyone may not be blessed with as good a brain or as good an understanding as ours. So a better method is to "suggest". Similar request I have done to Anirudh ji on Sushil ji's translation issue. (Looks like I'm giving too much suggestions. Has anyone got any suggestion for me? :-D ) -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 06:38, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)

राजीव दीक्षित लेख में असन्दर्भित अंश

संजीव जी! कृपया देखें उपरोक्त लेख में किसी ने आई०पी० से काफी कुछ असन्दर्भित अंश ठूँस दिये हैं। आपको रोलबैकर्स अधिकार हों तो आप एक ही झटके में इन्हें पूर्ववत कर दोगे। उसके बाद इस लेख को अर्द्ध सुरक्षित करना भी अब जरूरी हो गया है। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 09:11, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)

मैंने देखा था, लेकिन मैंने सोचा कुछ समय दिया जाये। चूँकि एक-आध दिन देने से उसका कुछ बिगड़ता नहीं है और इतने समय तक कोई सन्दर्भ भी दे सकता है। आजकल मैं उनके विचार यूट्यूब पर सुन रहा हूँ अतः मुझे यह भी आश्चर्यजनक लगा कि जिस व्यक्ति को मैं सुन रहा हूँ उसके बारे में लोग इतना कैसे लिख रहे हैं। अभी मैं आपके कहने पर इसे पूर्ववत कर रहा हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:03, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)
अभी से इसे सुरक्षित करने का अभी औचित्य नहीं है। यदि इस पर बर्बरता हुई तो अवश्य सुरक्षित कर दुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:06, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)

कास्ट and पात्र

Thanks for letting me know about the importance of not changing the word. I will make sure that it doesn't happen anymore. But in the meantime, I am gainning more information of the Hindi dubbed versions of foreign films, so please be on the lookout for that. --BlueMario1016 (वार्ता) 09:44, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

Also, Can you also please try to find information on Hindi dubbed versions of foreign films as well? I can not do it alone. Like example, the voice actors, the staff who worked on the dub, the full date and year it was released dubbed, etc. --BlueMario1016 (वार्ता) 11:55, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

There may be some Disney movies that have information of Hindi dubbing artists and their staff, if you have it on a Multilingual DVD. The Puss in Boots film on a Multilingual DVD does in fact have information of the Hindi dubbed version, since the credits were uploaded on a YouTube video, which also covered the Hebrew and Hungarian staff, since it's Multilingual. --BlueMario1016 (वार्ता) 12:44, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

Please let me know what you find. The Hindi dub credits usaully come after the original ending credits. --BlueMario1016 (वार्ता) 12:56, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

Which foreign film do you plan on checking? --BlueMario1016 (वार्ता) 13:00, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

For that movie I can slightly help a little.

  • Dubbing studio: Main Frame Software Communications
  • Dubbing director: Eliza Lewis

--BlueMario1016 (वार्ता) 13:12, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

Well as I said before, the credits for the Hindi dubbing artists and it's staff that worked on the Hindi dubbed version come after the original ending credits. And if you remember from what I mentioned in the past, A DVD release of the Hindi dubbed version of Race to Witch Mountain has shown the Hindi dubbing credits after the original end credits. Did you check at the end credits? --BlueMario1016 (वार्ता) 11:07, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

Please contact me on YouTube....What is your username there? --BlueMario1016 (वार्ता) 11:15, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

Thank you. I have sent you a personal message. Just try to check your Inbox on YouTube. Since there's a different way of accessing it, you type in www.youtube.com/inbox on the URL search bar to see your Inbox, once you're logged onto your YouTube account. --BlueMario1016 (वार्ता) 11:33, 26 अक्टूबर 2013 (UTC)

Suggestion for new article - ISRO's Mars Mission

Hi. Due to some technical problems, Hindi is diabled on my PC. I came across this article about ISRO's Mars Mission and thought that it deserves a page on wiki. Since you and Anunad are spearheading Science articles, I'm mailing this link to you two.

http://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/why-isros-mars-missionlaunching-next-week-is-the-cheapest/articleshow/24959866.cms -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 05:55, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)

I have replied on Anunad's talk page. मैंने अनुनाद जी के वार्ता पृष्ठ पर उत्तर दे दिया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:58, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद संजीव जी!

मैंने आज अपना इंग्लिश विकीपीडिया पर यूजर टाक पेज देखा। इतने विशाल विकी समुदाय में कोई एक तो निकला सत्य के पक्ष में साथ देने के लिये। मुझे आज एक बात का और शक हुआ। क्या सीटूश, क्यूरेक्शियन और स्पेशमैन स्पिफ एक ही व्यक्ति तो नहीं। क्योंकि मुझे जब २१ जून २०१२ को ब्लॉक किया गया तो मैंने अनब्लॉक करने के लिये जैसे ही अपने यूजर टाक पेज पर लिखा उसका उत्तर ब्लॉक करने वाले ने न देकर स्पेशमैन स्पिफ ने दिया। यही वाकया जब अंग्रेजी विकी पर राम प्रसाद बिस्मिल लेख के वार्ता पन्ने पर सीटूश के बार बार मेरे सम्पादन को रिवर्ट करने पर चर्चा चली तो क्यूरेक्शियन फौरन सीटूश का बचाव करने की मुद्रा में आ गया। आप चाहें तो इस पृष्ठ के साथ-साथ इसे भी देख सकते हैं। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 08:14, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)

क्रान्त जी, कृपया इतना ना चढ़ाएँ कि मेरा मनोबल टूट जाये।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:37, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)

चित्र स्थानांतरण

Sanjeevji, NeechalBOT can able to transfer files/images from local wiki to commons. I have already applied for Bot approval in commons. I just thought to ask, if hindi wikipedia needs such file transfer from hi wiki to commons, you can let me know. If this community already have such transfering tool, then please ignore the request. धन्यवाद --नीच्चल कारन (वार्ता) 16:46, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)

This is good to know. But I don't think it is much more needed on hiwiki because we have pictures mostly same as enwiki or pictures which are not transferable on commons. Any you if I will see any time this type of need then I will let you know. Best of luck!☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:19, 31 अक्टूबर 2013 (UTC)

I के लिए आय नहीं

संजीव जी, I के उच्चारण वाली आपकी बात अंग्रेजी के लिए बिल्कुल ठीक है। हिंदी में उसे आय नहीं लिखा जाता है। कम-से-कम मैने ऐसा कहीं नहीं पढ़ा है। अनिरुद्ध  वार्ता  17:24, 1 नवम्बर 2013 (UTC)

मित्र, यहाँ मसला ध्वन्यात्मकता का है। हिन्दी में आई अधिक ध्वन्यात्मक और प्रचलित है। आय अंग्रेजी ध्वनि के अनुरूप है। हालांकि आपके उदाहरण के अनुसार यदि गूगल परिणाम को ही लें तो आई आई टी की वर्तनी के २१ लाख से अधिक परिणाम मिलेंगे जबकि आय आय टी के केवल ३.५ लाख
अनिरुद्ध जी द्वारा आय के प्रयोग नहीं देखे-सुने होने से थोड़ा आश्चर्य मुझे भी हुआ। शायद उक्त संदर्भ में इस शब्द का उनके व्यवहार में न होना एक कारण हो सकता है। बहरहाल, हमें अधिक प्रचलित और ध्वन्यात्मक वर्तनी अपनानी चाहिए। आपके विचारों का स्वागत है। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 18:35, 1 नवम्बर 2013 (UTC)
अनिरुद्ध जी, मैं आपकी बात से असहमत नहीं हूँ लेकिन आम जनता सामान्यतः समाचार पत्रों में देखकर उपयोग करने लग जाती है। अधिकतर समाचार पत्रों में सामान्यतः अप्रशिक्षित संवाददाता होते हैं जो ना ही तो साहित्य पर अपनी पकड़ रखते हैं और न ही भाषा के मानकों पर। इसी तरह का प्रचलन "आई" हो सकता है लेकिन मुझे यह उपयुक्त नहीं लगता। लेकिन हिन्दी विकी पर भी लोग आई का ही उपयोग करते हैं अतः आपसे चर्चा करना उचित समझा। अजीत जी की टिप्पणी पर ध्यान दो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:09, 1 नवम्बर 2013 (UTC)
आम जनता के उपयोग को समाचार-पत्रों के अप्रशिक्षित संवाददाताओं की देन मत समझिए। I की ध्वनि को हिंदी में आई और E को ई लिखते हैं। यह ध्वन्यात्मक दृष्टि से बेहद सुविचारित प्रयोग है। Is इज, IN इन आदि में य नहीं इ की ध्वनि है। स्वतंत्र रूप में अंग्रेजी में I का उच्चारण जरूर कुछ लोगों द्वारा स्पष्ट रूप से आय, कुछ द्वारा आय और आई के मध्य का किया जाता है। हिंदी में इसे आई कहा और लिखा जाता है। आई ऐम और आय ऐम के गूगल परिणाम २१ और १२ लाख हैं किंतु १२ लाख वाले परिणामों को गौर से देखिए तो शुरुआती परिणामों से ही उसपर अंग्रेजी प्रभाव का अंदाज स्वतः हो जाएगा। अनिरुद्ध  वार्ता  18:10, 3 नवम्बर 2013 (UTC)
अनिरुद्ध जी, मैंने आपको इसलिए पुछा था क्योंकि आप मानक हिन्दी की बात कर रहे थे। मैं भी सामान्यतः मानक हिन्दी की बात करता हूँ अतः लगा था कि एक मेरे जैसा और सदस्य हिन्दी विकी पर है जो मानकों की बात करता है। चूँकि मेरी न तो मातृ भाषा हिन्दी है और ना ही मैंने फ़िल्मों प्राप्त की। मैंने केवल पाठ्य पुस्तकों से हिन्दी का ज्ञान अर्जित किया। पाठ्य पुस्तकों में समाचार पत्रों से अच्छी हिन्दी होती है। अब बात गूगल सर्च में आयी गणनाओं की आ ही गई है तो क्या आप मुझे ये बताएंगे की गूगल सर्च में परिणाम मानकता के आधार पर आते हैं या प्रचलन के आधार पर? गूगल में "आय" खोजने पर आने वाले अधिकतर परिणाम अंग्रेज़ी अक्षर I के लिए न होकर हिन्दी शब्द आय (आमदनी) के लिए होते हैं। लेकिन मैंने शायद ही देखा है कि गूगल सर्च मानकों पर खरा उतरता है। इसके अगणनीय उदाहरण मैं आपको दे सकता हूँ। मैं किसी को रोकने वाला भी नहीं हूँ। पिछले दिनों कुछ सदस्यों को मैंने पूर्णविराम (।) और लाघव चिह्न (॰) के स्थान पर डॉट (.) का प्रयोग नहीं करने को कहा था और इस बात पर उन सदस्यों को घुस्सा भी आया था।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:36, 3 नवम्बर 2013 (UTC)

के पी सक्सेना

प्रिय संजीव! उपरोक्त लेख देखें। इसे शायद अंग्रेजी विकी से अनुवाद करके कुछ लोगों ने अद्यतन किया था। मैं जब इसे दुरुस्त करने लगा तो सन्दर्भ खोजने पर पद्मश्री सम्मान पर जाकर अटक गया। उनका जन्म स्थान व शिक्षा आदि के विषय में तो ठीक ठाक है परन्तु पद्मश्री कब दिया गया इस पर कुछ विवाद है। गवर्नमेण्ट ऑफ इण्डिया की साइट कुछ बता नहीं रही जबकि इंग्लिश विकी पर २००० में कालिका प्रसाद सक्सेना का नाम मिलता है। एक दूसरी साइट २००३ में पद्मश्री दिये जाने की बात करती है। अब क्या सत्य है क्या नहीं इसमें मुझे कुछ सन्देह लग रहा है। क्या आप इस लेख को देखकर इसके वार्ता पृष्ठ पर मेरी कुछ सहायता कर सकते हो? वैसे मैं अभी इसमें कुछ और सुधार भी करूँगा। डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (वार्ता) 09:56, 1 नवम्बर 2013 (UTC)

discussion abt rugby union world cup

please offer you views on RWC i have given my views on चौपाल. Sushilmishra (वार्ता) 03:45, 3 नवम्बर 2013 (UTC)

सुझाव दें

संजीव जी नमस्कार,

मैंने मोहित चौहान के पृष्ठ पर कुछ बदलाव किये थे परन्तु शायद उन में कुछ अंग्रेजी शब्द होने के कारण आपने उन बदलाव को पूर्ववत कर दिए, मैं आपसे पूर्णतः सहमत हूँ । मैंने कुछ समाचार पत्रों से मोहित चौहान कि जीवनी पर से सामग्री निकाली थी, उसकी रेफेरेंस भी सम्मलित की थी और उसे भी पृष्ठ में जोड़ा था । क्या उसकी भाषा विकिपीडिया कि सामग्री कि भाषा के अनुरूप थी यदि थी तो क्या मैं उस भाग को दोबारा उस पृष्ठ में जोड़ सकता हूँ?

मैंने विकिपीडिया पे कार्य करना अभी अभी शुरू किया है आप लोगों के मार्गदर्शन के पश्चात मैं भी हिंदी भाषा के लिए कुछ योगदान देना चाहता हूँ, आशा है आपका मार्गदर्शन आगे भी मिलता रहेगा । पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 13:24, 4 नवम्बर 2013 (UTC)

पुष्पेन्द्र जी, आप किसी भी पृष्ठ को बिना अनुमति के किसी भी समय सम्पादित कर सकते हो। मैंने गलती से उसे हटा दिया था और कुछ ही मिनट बाद मैंने मेरा पुनरीक्षण किया तो पया कि मैंने आवश्यक व सन्दर्भित सामग्री को भी हटा दिया है, मैं इसके लिए आपसे क्षमा चाहता हूँ। यह देखकर मैंने मेरे ही बदलाव को पूर्ववत किया तथा बाद में उसमें से केवल अंग्रेज़ी नाम को हटाया। आप इतिहास में देखोगे तो आपको इसकी जानकारी मिल जायेगी। आपने पृष्ठ में अच्छे सुधार किये हैं और आशा करता हूँ आप ऐसे ही अच्छा योगदान जारी रखेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:14, 4 नवम्बर 2013 (UTC)