विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
प्रबंधक सूचनापट पर आपका स्वागत है
यह पृष्ठ ऐसी सूचनाएँ अथवा मुद्दे पोस्ट करने हेतु है जिनपर विकिपीडिया प्रबन्धकों द्वारा ध्यान देने की आवश्यकता हो अथवा जिनसे प्रबन्धकीय कामकाज या कार्रवाई प्रभावित हो

इस पन्ने पर लिखे जा सकने योग्य मुद्दों में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं:

  • प्रबंधकों हेतु आम सूचना; प्रबंधन कार्य के तरीके अथवा प्रबन्धकों द्वारा प्रयुक्त उपकरणों में बदलाव सम्बन्धी सूचना अथवा मुद्दे, प्रबन्धकीय कार्यों के बैकलॉग संबंधी सूचना।
  • किसी प्रबन्धक द्वारा, प्रबन्धकीय कार्यों में अन्य साथी प्रबंधकों के मत जानने हेतु सन्देश।
  • प्रतिबंध प्रस्ताव, अवरोधन (ब्लॉक) प्रस्ताव तथा प्रबंधकों द्वारा इनकी समीक्षा।
  • निरंतर बर्बरता, प्रचार अथवा संपादन युद्ध अथवा कोई अन्य मुद्दा जहाँ प्रबन्धकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता हो।

दो हप्ते से पुरानी चर्चायें पुरालेख भेजी जा सकती हैं।
पृष्ठ अद्यतन हेतु क्लिक करें

ग़ैर मुक्त, बिना लाइसेंस और फ़ालतू फाइलें[संपादित करें]

नमस्कर सभी प्रबंधकों को,

हिन्दी विकपीडिया पर बहुत सारी गैर मुक्त फ़ाइल बिना किसी लाइसेंस या जानकारी के मौजूद है, जोकि विकिपीडिया की ग़ैर-मुक्त मीडिया नीति के अंतर्गत नहीं है। इसके अलावा कुछ फ़ाइल ऐसी भी हैं जोकि कहीं पर भी उपयोग में नहीं है या फिर जिनकी कॉमन्स पर कॉपी भी मौजूद है। इसके अलावा कुछ फाइल में लाइसेंस ही नहीं है।

इस परिस्थिति में इन फ़ाइल में केसे लाइसेंस जोड़ा जाना चाहिए या फिर इन्हें मिटाया जाए?

फ़ाइल: Category:Non_Licensed_Images, Category:Non-free_Wikipedia_files_lacking_article_backlink। ‐‐1997kB (talk) 10:38, 26 फ़रवरी 2019 (UTC)

@आशीष जी, संजीव जी, अनिरुद्ध जी, माला जी, सिद्धार्थ जी, हिंदुस्तानवासी जी, आर्यावर्त जी, अजीत जी, और गॉड्रिक की कोठरी जी: आप प्रबंधकों से निवेदन है कि कृपया उपर्युक्त विषय में मदद करे। ‐‐1997kB (talk) 06:17, 5 मार्च 2019 (UTC)
@1997kB: आप हटाने को नामांकित कर दीजिये। क्योंकि लाइसेंस तो साधारणतः अपलोडकर्ता ही जोड़ सकता है। फिर भी हम हटाने से पहले लाइसेंस जोड़ने की संभावना देख लेंगे और हम या आप उसे जोड़ लेंगे।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:33, 5 मार्च 2019 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: इतनी मात्रा में फाइल्स को टैग करना साध्य नहीं है। आपसे अनुरोध है कि आप इनकी एकबार स्वयं जांच कर ले। धन्यवाद। ‐‐1997kB (talk) 12:51, 1 जून 2019 (UTC)

‐‐1997kB (talk) 10:28, 12 जून 2019 (UTC)

┌─────────────────────────────────┘

मैंने Category:Non-free_Wikipedia_files_lacking_article_backlink में से कई अप्रयुक्त और अज्ञानकोशीय फाइल हटा दी हैं। बाकी सब में लाइसेंस जोड़ना और इसे अकेले करना काफी समय माँगता है। समय मिलने पर इनपर कार्य किया जा सकता है लेकिन तत्काल कोई समाधान नहीं है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:59, 14 जून 2019 (UTC)

Gsmalhadia की भाषा[संपादित करें]

नमस्ते साथी प्रबन्धकों, मेरे वार्ता पृष्ठ पर Gsmalhadia जी द्वारा लगातार अभद्र भाषा का प्रयोग जारी है। मैंने उन्हें प्रतिबन्धित करने के लिए आगाह किया लेकिन इसका भी उनपर कोई असर नहीं हो रहा है। मेरा साथी प्रबन्धकों से अनुरोध है कि उचित निर्णय लें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:34, 28 मई 2019 (UTC)

  • Symbol support vote.svg समर्थन - ऐसी व्यक्तिगत टिपपणियों के लिए तुरंत ब्लॉक होना चाहिए। ‐‐1997kB (talk) 12:40, 1 जून 2019 (UTC)
  • सहमत अगर ऐसी भाषा का प्रयोग आगे करते हैं तो तुरंत अवरोधित करें। --SM7--बातचीत-- 09:20, 2 जून 2019 (UTC)

Filter अनुरोध[संपादित करें]

नमस्कार सभी को, कुछ महीनों से एक व्यक्ति राष्ट्रपति के पृष्ठ एवं कुछ अन्य पृष्ठो () पर एक ही शब्द को बार बार जोड़ रहा है। अतः आप प्रबंधकों से अनुरोथ है कि इस व्यक्ति के लिए एक abuse filter बनाए। ‐‐1997kB (talk) 12:46, 1 जून 2019 (UTC)

1997kB जी, मैंने जांचा नहीं पर मुझे लगता है यह कार्य वे अन्य विकिपीडिया पर भी कर रहे हो सकते। ऐसे में मेटा पर अनुरोध करके इसे ग्लोबल फिल्टर का हिस्सा बनवाना उचित होगा। वैसे भी यहाँ स्थानीय प्रबंधको द्वारा फ़िल्टर निर्माण और अद्यतन का कार्य करने की बजाय उसे मेटा करवाना अधिक उचित होगा (ताकि स्टीवर्ड चाहें तो स्थानीय फिल्टर को ही संपादित कर दें)। वैसे कुछ पृष्ठों को आइपी के लिए सुरक्षित करना भी एक विकल्प है (मैंने एक पृष्ठ के लिए अनुरोध किया भी है)। --SM7--बातचीत-- 08:12, 2 जून 2019 (UTC)

अवरोधित सदस्य का नया कठपुतली खाता[संपादित करें]

नमस्ते, सदस्य Gdlffyi के योगदानों को देखकर स्पष्ट प्रतीत हो रहा कि ये कई खाते बनाने वाले और इसी कारण अवरोधित सदस्य का नया खाता है। देखकर आवश्यक निर्णय लें। --SM7--बातचीत-- 08:04, 2 जून 2019 (UTC)

@SM7: दरअसल यह एक अवरोधित सदस्य Dr Samkiv Kumar है। ‐‐1997kB (talk) 09:09, 2 जून 2019 (UTC)