विकिपीडिया वार्ता:प्रबन्धक सूचनापट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मान्यवर, हमारे ध्यान मे आया है कि विकिपीडिया के मुख्य लोगो जिसमें जिग्सा पजल के टुकडों से गोल आकार बनाया हुआ है उसमें एक टुकडे पर देवनागरी लिपि मे "वि" लिखने का प्रयास किया गया है. यदि ध्यान से देखा जाए तो उसमें भूल है. उसमें "इ" की मात्रा "व" के बाद मे रखी गई है जो कि पहले होनी चाहिए.


सुधार[संपादित करें]

क्यों ना साँचा:प्रबन्धक साँचे में प्रबंधक सूचनापट की कडी़ भी जोड़ दी जाए। एवं विकिपीडिया:चौपाल की कडी़ साँचा:स्वागत पर जोड़ दी जाए।--आशीष भटनागरसंदेश ०४:२६, १४ अप्रैल २००८ (UTC)

लेखों का सुरक्षीकरण[संपादित करें]

नमस्कार। निवार्चन हेतु रखे गए लेखों को IP Address से पाठक संपादन कर रहे हैं। अगर इनको पंजीकृत सदस्यों के लिए रखा जाए तो अनाश्वक संपादन से बच सकते हैं। विषयों को सुरक्षित करने की विधि पर प्रकाश डालें। -- सौरभ भारती (वार्ता) ०९:०२, २२ जनवरी २०११ (UTC)

नहीं सौरभ हिन्दी विकि पर काफि पहले लेखों की सुरक्षा हेतु एक नयी पद्धति "लम्बित संपादन" शुरु की गयी थी, विस्तृत जानकारी के लिये यह पढे़--यह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।Mayur(TalkEmail)  ०९:०७, २२ जनवरी २०११ (UTC)

निर्वाचित लेख में सम्पादन[संपादित करें]

सर में विकिपीडिया पर नया हूँ | मैंने प्रेमचंद पेज पर उनको प्रदान की गयी उपाधि कहीं नहीं देखी आप तो विद्वान है अतः आप तो यह जानते ही होंगे की प्रेमचंद जी को 'उपन्यास सम्राट' के नाम से भी जाना जाता है | यह कथन मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के हिंदी विशिष्ट की गध्य विधा के अंतर्गत दिया गया है | क्या प्रेमचंद लेख के निर्वाचित होने के कारन में उसमे संपादन नहीं कर सकता ?अंकित3003 (वार्ता) 04:40, 10 अप्रैल 2017 (UTC)

@Ankitsharma3003: आप निर्वाचित लेख में भी सम्पादन कर सकते हैं लेकिन उससे अच्छा होगा कि उसमें सम्पादन करने से पूर्व उसके वार्ता पृष्ठ पर चर्चा कर लें। आप अपना प्रश्न उचित स्रोत के साथ अथवा यह सुनिश्चित करके कि आप कहाँ पर क्या सम्पादन करना चाहते हैं? अपनी पूरी बात सम्बंधित पृष्ठ के वार्ता पन्ने पर रखें। आपके प्रश्न से सम्बंधित उत्तर आप वार्ता:प्रेमचंद पर चर्चा करके पा सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:31, 1 मई 2017 (UTC)

सूचनापट पर "शीर्ष" जोड़ने हेतु[संपादित करें]

@आशीष जी, संजीव जी, अनिरुद्ध जी, माला जी, सिद्धार्थ जी, हिंदुस्तानवासी जी, आर्यावर्त जी, अजीत जी, और गॉड्रिक की कोठरी जी: इस पृष्ठ पर हेडर के रूप में जोड़ने हेतु एक प्रारूप विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट/शीर्ष के रूप में बनाया गया है। कृपया इसमें सुधार सुझावित करें। --SM7--बातचीत-- 15:02, 17 सितंबर 2017 (UTC)

सही ही लग रहा है, लेकिन इसपर केवल प्रबन्धक ही लिख सकेंगे या वर्तमान स्थिति की तरह ये सभी सदस्यों के लिए खुला रहेगा?☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:35, 17 सितंबर 2017 (UTC)
@संजीव कुमार: "वर्तमान स्थिति" के बारे में मैं भ्रम में हूँ। पुरानी चर्चाएँ पुरालेखित करते समय मैंने देखा की इसे भी चौपाल की तरह आम चर्चा के मंच की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि इसका उद्देश्य अन्य सदस्यों द्वारा प्रबन्धकों को सूचना देने (इसमें किसी प्रबंधकीय कार्य की आवश्यकता इंगित करना भी शामिल है) और प्रबन्धकों द्वारा प्रबंधकीय कार्यों से संबंधित चर्चाओं के लिए है। यह शीर्ष बनाने का विचार इसीलिए आया कि इस पन्ने पर आने पर व्यक्ति को ऊपर ही स्पष्ट रूप से लिखा मिले कि यह पन्ना किसलिए है। हालाँकि, लिखा अभी भी है तीन वाक्यों में पर शायद उसकी ओर कोई ध्यान नहीं देता। आपका क्या विचार है इसे कैसे स्पष्ट करें ?--SM7--बातचीत-- 10:48, 18 सितंबर 2017 (UTC)
@SM7: आपके द्वारा निर्मित शीर्षणी सही ही लग रही है। फिर भी उसमें कुछ प्रारूप सम्बंधी सुधार आवश्यक हैं। जैसे [दो हप्ते से पुरानी चर्चायें पुरालेख भेभेजी जा सकती हैं।] में "में" के स्थान पर "भे" (शायद टाइपो) लिखा हुआ है उसे सही करना है। इसके अतिरिक्त यह देखने में अलग फॉण्ट (तीरछा और छोटा) लग रहा है फिर भी एकदम अलग नहीं हो पा रहा है अतः इसे या तो अलग सन्दूक में रखें अथवा रंग अलग रखें। बाकी सबकुछ उचित है और मैं आपके इस विचार से सहमत हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:05, 21 सितंबर 2017 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, टाइपो ही था "भे" दो बार टाइप हो गया था। सुधार कर दिया है। --SM7--बातचीत-- 18:42, 21 सितंबर 2017 (UTC)
@SM7: अब काफी अच्छा लग रहा है। अभी मुझे और कोई सुझाव दिखाई नहीं दे रहा। आप इसे शीर्ष पर लगा दें। बाद में कहीं आवश्यकता महसूस हुई तो चर्चा करके अथवा उचित स्थिति के अनुरूप बदलाव कर लेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:13, 22 सितंबर 2017 (UTC)

आर्यावर्त जी को जवाब[संपादित करें]

@आर्यावर्त श्रीमान् आर्यावर्त जी,

                           आपलोगों को शायद गलतफ़हमी हुई है। यह Rcriteshchoubey आई डी किसी खास पृष्ठ के लिए नहीं बनाई गई है। बल्कि हमने और भी कई सारे पृष्ठों में सुधार किया है। रेकॉर्ड आप देख सकते हैं। और अगर हमने कोई अनावश्यक चित्र डाला है तो उसके लिए क्षमा चाहूँगा। पर एक बात साफ़ करना चाहूँगा कि यह किसी के प्रचार-प्रसार के लिए नहीं है। मैं वीकीपीडीया के नियमों से पूरी तरह से वाकिफ़ नहीं हूँ। Rcriteshchoubey (वार्ता) 07:07, 20 जुलाई 2018 (UTC)