विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
प्रबंधक सूचनापट पर आपका स्वागत है
यह पृष्ठ ऐसी सूचनाएँ अथवा मुद्दे पोस्ट करने हेतु है जिनपर विकिपीडिया प्रबन्धकों द्वारा ध्यान देने की आवश्यकता हो अथवा जिनसे प्रबन्धकीय कामकाज या कार्रवाई प्रभावित हो

इस पन्ने पर लिखे जा सकने योग्य मुद्दों में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं:

  • प्रबंधकों हेतु आम सूचना; प्रबंधन कार्य के तरीके अथवा प्रबन्धकों द्वारा प्रयुक्त उपकरणों में बदलाव सम्बन्धी सूचना अथवा मुद्दे, प्रबन्धकीय कार्यों के बैकलॉग संबंधी सूचना।
  • किसी प्रबन्धक द्वारा, प्रबन्धकीय कार्यों में अन्य साथी प्रबंधकों के मत जानने हेतु सन्देश।
  • प्रतिबंध प्रस्ताव, अवरोधन (ब्लॉक) प्रस्ताव तथा प्रबंधकों द्वारा इनकी समीक्षा।
  • निरंतर बर्बरता, प्रचार अथवा संपादन युद्ध अथवा कोई अन्य मुद्दा जहाँ प्रबन्धकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता हो।

दो हप्ते से पुरानी चर्चायें पुरालेख भेजी जा सकती हैं।
पृष्ठ अद्यतन हेतु क्लिक करें

Archive
पुरालेख

पुनरीक्षण का अधिकार हटाने के लिये[संपादित करें]

नमस्ते प्रबन्धक गण! व्यक्तिगत कारणों से मैं अब हि.वि पर पुनरीक्षण का दायित्व वहन करने में असमर्थ हूँ। अतः बिना किसी कारण इस अधिकार को रखना उचित न समझते हुए, ये निवेदन कर रहा हूँ। कृपया मेरी लेखा से पुनरीक्षण का अधिकार समाप्त करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 13:56, 18 अगस्त 2017 (UTC)

@NehalDaveND: कृपया पुनर्विचार करें और तदनुसार सूचित करें। --SM7--बातचीत-- 14:41, 17 सितंबर 2017 (UTC)
पुनर्विचार अर्थात् मैंने जो विचार किया है, वो आपके सम्मुख प्रस्थापित करता हूँ इस में यदि आपको लगे कि मुझे अभी भी पुनर्विचार की आवश्यकता है, तो स्वदोष का उन्मूलन करने के लिये सज्ज हूँ। सर्वप्रथम तो आप वार्ता:2017 अमरनाथ यात्रा हमला इस वार्ता पृष्ठ की चर्चा देखें, जिसमें पीयूषजी ने बिना तर्क दिये तार्किक रूप से सही लिख कर विवाद को जन्म दिया है। यदि हिन्दी विकिपीडिया में मैं हिन्दी शब्दों का प्रयोग नहीं कर सकता, तो हिन्दी विकिपीडिया में सम्पादन का क्या लाभ? मैं ये नहीं कह रहा हूँ कि हमला शब्द अनुचित है, परन्तु इससे आक्रमण शब्द अनुचित नहीं हो जाता। यदि मेरे लिये हमला शब्द अनुचित होता, तो मैं अन्य पृष्ठो के शीर्षक में प्रयुक्त उस शब्द के परिवर्तन का प्रयास करता। अतः मेरे व्यवहार से ही ये स्पष्ट है कि मैं उस शब्द का विरोधी नहीं हूँ।
90 प्रतिशत जनसमुदाय अमुक शब्द का उपयोग करते हैं, तो उनको जैसे अमुक शब्द प्रयोग करने का अधिकार है, वैसे ही 10 प्रतिशत लोग जो समानार्थी अन्य शब्द उपयोग करते हैं उनको भी होना चाहिए। उसमें अधिकतर लोग आज कल इस शब्द का प्रयोग कर रहे हैं, तो वो 10 प्रतिशत लोग भी वही शब्द उपयोग करें ये आदेश नहीं दिया जा सकता। यहाँ वही हुआ है। जैसे कोई भी समाचारवाहिनी, कार्यक्रम या साक्षात्कार आप देखें। वहाँ मेरे को, हमारे को मैंने ये करा जैसे शब्दों का 80 प्रतिशत उपयोग होता है। यदि भविष्य में इन शब्दों का उचित रूप में स्वीकार कर लिया जाए, तो मुझे, हमें, मैंने किया इत्यादि शब्द अनुचित नहीं हो जाते। यद्यपि अधिकतर लोग 'मेरे को' बोल रहे हों, परन्तु जो 'मुझे' बोल रहे हैं उन्हें ये नहीं कहा जा सकता कि सब लोग 'मेरे को' बोलतें है, तो तुम वहीं करो।
जब तर्क नहीं होते, तो स्वतन्त्र और मुक्त नीति की बात होती है। तर्क ये दिया जाता है कि, वो लेख तुमने बनाया, तो तुम्हारा नहीं हो जाता। उसे यहाँ कोई भी परिवर्तित कर सकता है। उसी तर्क के आधार पर जब मैं कहता हूँ कि 2013 सांबा-हीरानगर आतंकी हमला इस शीर्षक में परिवर्तन कर मैं आक्रमण शब्द जोड़ देना चाहता हूँ, तो वो विकि कार्यों में विघ्न उत्पन्न होने का कार्य हो जाता है।
वार्ता:2017 अमरनाथ यात्रा हमला इस चर्चा के समय मेरे सम्मुख कुछ तथ्य आये। तो जैसे कहा गया कि ये तथ्य नहीं है, या ये होना चाहिये, वो सब मैंने अन्तर्भूत किया(जो उचित था, वो परिवर्तन किया)। जहाँ ये मार्गदर्शन मिला कि केवल भारतीय समाचार वाहिनीयों को आधार बनाकर नहीं लिखना चाहिये, तो मैंने अन्य देश के भी समाचारपत्रों का सन्दर्भ, जो उनके द्वारा संकेत दिया गया, उसके आधार पर ही निष्पक्ष लिखा। सब सन्दर्भ सहित लिखा था। फिर भी दुर्व्यवहार जो मेरे साथ हुआ, वो आपके सम्मुख है। मैंने वो सब अन्तर्भूत किया, जो मुझे कहा गया। फिर भी पक्षपात् हुआ तो मेरे साथ ही।
एक पक्ष में कहा जाता है कि, चर्चा करो। चर्चा करने से समाधान अवश्य मिलेगा। वहीँ पक्षान्तर में बिना चर्चा के ही निर्णय कर देना या परिवर्तन कर देना, ये कितना उचित है? जो घटनाक्रम चला उससे ये स्पष्ट हो गया कि, हिन्दी विकिपीडिया पर हिन्दी शब्दों का उपयोग ही निषद्ध है। आप उन्हीं शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं, जो प्रबन्धक/कों ने पढ़ें है, या उनके द्वारा प्रयोग के योग्य हैं। न्यूनतया जिन शब्दों का प्रयोग होता है, वो वर्जित ही है। (केवल उसको घोषित नहीं किया गया है।) इस सार को प्राप्त कर मैंने हि.वि में अपना स्थान कहीं अनुभव नहीं किया। मैं हिन्दी लिखना चाहता हूँ। परन्तु हिन्दी शब्द यदि हि.वि पर "हिन्दी नहीं है", तो मेरा किया सम्पादन व्यर्थ ही होता है। प्रयोजनमनुद्दिश्य न मन्दोऽपि प्रवर्तते ॥ अर्थात् व्यर्थ कार्य तो मूर्ख भी नहीं करते हैं ऐसा मैंने सुना है। सन्दर्भ
मैंने हो सका उतनी सहायता ही की है। कुछ दोष हुआ तो उसे स्वीकार और पुनः न करने के लिये संकल्प भी लिया। जो विकि की नीति को नहीं समझते और विवाद के भोग बन जाते हैं, उनकी सहायता करने के लिये सर्वदा तत्पर रहा। क्योंकि मुझे भी किसी अन्य ने यदि सिखाया न होता, तो मैं विकिपीडिया पर नीति अनुकूल कार्य नहीं कर पाता। (उन सभी के प्रति मैं कृतज्ञ हूँ।) मुझे विश्वास था कि, चर्चा करने से समाधान सम्भव है, परन्तु जब चर्चा ही न कर साक्षात् निर्णय सुनाया जाये, तो चर्चा में "भाग लो" ये नीति वाला व्यक्ति भी "भाग लो" की नीति अपना लेता है। मैं भी वहीं कर रहा हूँ। मेरे पूर्व भी विकिपीडिया था और मेरे पश्चात् भी रहेगा। ग्लानि यही होगी कि स्वयं कुछ कर न सकें। जिन्होंने सिखाया उनको प्रत्युपहार न दे सके। (मैंने तर्क दिये हैं, अतः इसे भावकुता के रूप में न स्वीकारा जाये, ये आशा) अस्तु। ॐNehalDaveND 07:21, 18 सितंबर 2017 (UTC)
मैं इस विषय में आपकी बात से पूर्णतः सहमत हूँ और नैतिक समर्थन करता हूँ। इसका हल पुनरीक्षण अधिकार छोडकर हिन्दी विकि का त्याग करना नहीं हो सकता। जहाँ तक मैं आपको जानता हूँ, आप दिला के अच्छे और सच्चे हैं। छोटी छोटी बातों में भी बुरा मान लेते हैं और त्याग कर देते हैं। हमारा निर्णय ही तय करता है कि हम लंबी रेस के खिलाड़ी है या नहीं। गीता भी हमें प्राप्त कर्म का त्याग करना नहीं सिखाती। समस्या है तो रणभूमि छोडकर भाग जाने का आपका निर्णय अर्जुन की भांति ही लग रहा है। इस तरह आप ध्येय तक नहीं पहुँच पाएंगे।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 10:45, 18 सितंबर 2017 (UTC)
@NehalDaveND: जी, यह सूचनापट मात्र है। आपने दायित्व हटाने हेतु लिखा था, उसे अभी भी वैसे ही मानें या नहीं क्योंकि यह लगभग 20 दिन पुराना है? आपने अपने पुनर्विचार में जो बिंदु गिनाये उनपर आप सभी की राय चाहते हैं तो पहले यह कार्य किसी आम चर्चा में संपन्न करें (इस पृष्ठ पर नहीं) और उसके बाद अपना निर्णय सूचित करें। --SM7--बातचीत-- 10:59, 18 सितंबर 2017 (UTC)
@SM7: आप से इसी प्रकार के मार्गदर्शन की अपेक्षा थी। इस चर्चा को मैं चौपाल पर स्थापित करने जा रहा हूँ। परन्तु अनुभव ये कहता है कि कोई चर्चा में आगे नहीं आयेगा, जैसे क्राइस्त की समस्या के लिये कोई नहीं आगे आया था। उदाहरण के लिये निर्वाचित लेख की समीक्षा करने का विषय है। एक प्रबन्धक निर्वाचित लेख की समीक्षा के लिये अन्यों का आह्वाहन करता है, परन्तु महिनों तक कोई उपस्थित नहीं होता। परन्तु जैसे ही मेरे जैसा व्यक्ति निद्राधीन तन्त्र को जागृत करने के लिये कुछ कहता है, तो जागृत करने की पद्धति पर चर्चा होती है, निर्वाचित लेख की समीक्षा के लिये नहीं। ॐNehalDaveND 03:25, 19 सितंबर 2017 (UTC)

Sockpuppet[संपादित करें]

कृपया सदस्य:Harrywood vicky kadian को block करे और उनके सभी योगदान हटा दे; जैसे कि विक्की कादियान (अभिनेता) और विक्की कादियान। ये रिपोर्ट देखे en:Wikipedia:Sockpuppet investigations/Vhacker Vicky kadian/ArchiveDharmadhyaksha (वार्ता) 05:04, 7 सितंबर 2017 (UTC)

किया गया। साथ ही उनकी हिन्दी विकि पर सक्रिय कठपुतली Biokl Klyana (वार्ता योगदान) को भी ब्लॉक किया गया।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:08, 7 सितंबर 2017 (UTC)

साइटनोटिस प्रसिद्ध करने हेतु अनुरोध[संपादित करें]

@आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, SM7, और हिंदुस्थान वासी:


14 सितंबर को हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में हिन्दी विकिपीडिया पर प्रथमबार लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य हिन्दी विकिपीडिया पर ज्यादा से ज्यादा नए लेख बनाने का है। प्रतियोगिता की जानकारी वि:हिन्दी दिवस पर उपलब्ध है। प्रतियोगिता में ज्यादा सदस्य जुड़े इस हेतु प्रतियोगिता पृष्ठ की कड़ी के साथ साइटनोटिस प्रसिद्ध करने के लिए आयोजक मंडल की और से प्रबंधको से सादर अनुरोध है। ये प्रतियोगिता शरू होने से पूर्व जल्द या आज से ही दिखायी जाए।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 04:35, 10 सितंबर 2017 (UTC)

कई उल्लंघन[संपादित करें]

@आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, SM7, और हिंदुस्थान वासी:


  • Prateektomar (वार्ता योगदान) द्वारा सिर्फ एक ही कड़ी डालने का कार्य किया जा रहा था। उन्हें समझाया जा रहा था तो वो बहुत आक्रामक हो गए। उसके हफ्ते भर बाद वो फिर कड़ी जोड़ने लगे। उन्हें ब्लॉक किया गया तो वो ऐसी चीजे लिख रहे। इनके वार्ता पर पन्ने सम्पादित करने का अधिकार ले लिया जाए।
  • RNews1 (वार्ता योगदान) इसी नाम की वेबसाइट का प्रचार कर रहे हैं। नाम नियमावली के अनुरूप नहीं। अपनी वेबसाइट से सामग्री पेस्ट करके, अपने लिंक भी डाल रहे हैं।
  • जाट (वार्ता योगदान) मनोज की कठपुतली है। देखें। कुछ सार्थक योगदान करके फिर अपने प्रचार में लग गए हैं।

साथ ही कोई वशीकरण के नाम से फोन नम्बर सहित कई खातें बना रहा हैं। इसपर भी ध्यान दिये जाने की जरूरत है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 09:12, 17 सितंबर 2017 (UTC)

इन्हें सीधे -सीधे ३ माह के लिये प्रतिबन्धित किया जाये, उससे कम तो कुछ नहीं। ये कार्य स्वयं हिन्दुस्थानवासी जी भी सम्पन्न कर सकते हैं। हाम मेरी पूर्ण सहमति है। किन्तु एक बार फिर से इन्हें ये चेतावनी दी जा सकती है कि यदि आप निम्न कार्य इसी समय से रोक दें तो प्रतिबन्ध से बच सकते हैं। यहाम रहना है तो अनुशासन व नियमों के अन्दर रहकर कार्य करना होगा।आशीष भटनागरवार्ता 12:15, 17 सितंबर 2017 (UTC)
  • Prateektomar (वार्ता योगदान) का अपने वार्ता पन्ने पे संपादन का अधिकार समाप्त किया गया और अवरोध की अवधि बढ़ाई गयी। जाट (वार्ता योगदान) को अवरोधित किया गया। RNews1 (वार्ता योगदान) को उनके वार्ता पन्ने पर स्पष्ट रूप से लिखें कि स्पैम न रुकने की दशा में उन्हें अवरोधित कर दिया जाएगा।
  • वशीकरण वाले बाबा को, यदि पुनः कोई खाता/पन्ना बनाते हैं, तुरंत अवरोधित करें और पृष्ठ हटा दें (नामांकन की मेरे विचार से आवश्यकता नहीं होनी चाहिए)। --SM7--बातचीत-- 14:34, 17 सितंबर 2017 (UTC)

कठपुतली आरोप के संदर्भ में[संपादित करें]

प्रबंधकगण, सदस्य:अनुनाद सिंह द्वारा चौपाल पर चल रही वार्ता में मेरे खाते और सदस्य:स के खाते पर एक अन्य पुराने सदस्य के कठपुतली होने का संदेह व्यक्त किया गया है (देखें: 1 और 2)। कारण के रूप में सदस्य ने विचारों, भाषा और शैली में समानता होना बताया है और विकिपीडिया पर किसी प्रकार के "लभ जिहाद" की संज्ञा दी है। तटस्थ प्रबंधकों से उचित कार्रवाई हेतु अनुरोध है। कार्रवाई के दौरान कृपया निम्नलिखित बिन्दुओं को मेरे द्वारा की जाने वाली माँगों के रूप ध्यातव्य रखें:

  • कृपया उक्त तीनों खातों द्वारा अब तक हुए संपादनों की जाँच करें और सदस्य द्वारा बताये गए कारणों की वैधता सुनिश्चित करें।
  • "लभ जिहाद" के बारे में सदस्य से पूछा जाय कि यह किस तरह का आरोप है और इसका क्या आधार है?
  • कृपया जाँच के बाद मेटा पर आवश्यकतानुसार चेकयूजर करवायें अथवा सदस्य को स्पष्ट चेतावनी दें कि केवल मन की बात सुन के निराधार आरोप लगाने और किसी को निंदित करने के लिए कठपुतली होने का आरोप भविष्य में न लगायें।
  • बजाय लीपापोती और मान-मनौवल के प्रयास करने के, स्पष्ट और साफ-साफ़ कार्रवाई करें।
  • आरोप लगाने वाले सदस्य के विशाल योगदानों का हवाला देते हुए, कृपया यह न कहें कि सदस्य के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराने से पहले हम उनके स्तर तक पहुँचे या आधी विकिपीडिया तथाकथित सदस्य की बनायी हुई है; योगदानों की विपुलता के चलते सदस्य को कोई ख़ास क़िस्म की इम्यूनिटी अथवा विशेषाधिकार नहीं प्राप्त है कि उन्हें किसी सदस्य पर मनगढ़ंत आरोप लगाने और उसे इस तरीके से निन्दित करने तथा अन्य सदस्यों के मन में संदेह पैदा करने की छूट दी जाय।
  • इस अनुरोध/चर्चा विशेष सन्दर्भ में मुझसे अन्य कोई प्रश्न पूछने अथवा स्पष्टीकरण हेतु प्रबंधक मेरे वार्ता पन्ने पे लिखें।

प्रार्थी --SM7--बातचीत-- 19:23, 26 सितंबर 2017 (UTC)

यह प्रार्थनापत्र है या 'जजमेन्ट की ड्राफ्ट कॉपी' ? प्रबन्धकों के लिये सूचना है या 'प्रबन्धकों के लिए कमाण्ड' ? --अनुनाद सिंह (वार्ता) 04:39, 28 सितंबर 2017 (UTC)
@अनुनाद सिंह: उपरोक्त विचारों को न ही तो 'जजमेन्ट की ड्राफ्ट कॉपी' कहा जा सकता और न ही 'प्रबन्धकों के लिए कमाण्ड'। हाँ, आपसे इतना अनुरोध है कि विवाद को खत्म करो। यदि आपको कठपुतली जाँच करवानी हो तो कहीं भी चर्चा के बीच में ऐसे प्रश्नात्मक रूप से लिखने के स्थान पर प्रबन्धक सूचनापट पर लिखें। उस चर्चा के अनुसार आगे मॅटा पर कठपुतली जाँच होगी। ऐसे हर कहीं चर्चा में कठपुतली की बात कहने पर कई बार सदस्य (SM7 जी जैसे निष्पक्ष और गुणवता में सुधार करने वाले योगदानकर्ता) बुरा मान जाते हैं। उन्होंने ऐसी किसी भी घटना की पुनर्रावर्त्ति नहीं की जो पूर्व में आपके साथ हुई थी। उनकी तटस्थता ही है कि उन्होंने यहाँ प्रबन्धकों से चर्चा के लिए इसे रखा। मैं आपके इन विचारों से सहमत हूँ कि हमें तकनीकी शब्दावली आयोग के शब्दों को काम में लेना चाहिये और नये सदस्यों को प्रोत्साहन देना चाहिये (SM7 जी और स जी, यह कार्य भी बहुत करते हैं) लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि पुराने हो चुके सदस्यों को किसी भी तरह से गालियाँ देकर निकाल दें। आपसे अनुरोध करता हूँ कि इस मुद्दे को अपने स्तर पर सुलझायें। इसको तूल देने से कोई लाभ नहीं है। यदि समस्या कोई और है तो कृपया चर्चा के लिए आगे आयें। कभी समय निकालकर हम हैंग-आउट पर चर्चा कर सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:24, 28 सितंबर 2017 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, मुझे पता है कि आप विद्वान हैं, सदा हिन्दी विकी के हित की चिन्ता करते हैं। इसी लिये चाहते हैं कि विवाद शीघ्र समाप्त हो। आपके सदाशयता का सम्मान करता हूँ। मैं अन्य प्रबन्धकों के सामने धर्मसंकट की स्थिति नहीं लाना चाहता। कुछ दिन मैं प्रतीक्षा करूँगा और देखूँगा कि आरोपित लोग स्वयं की कठपुतली जाँच के लिये आगे आते हैं या नहीं। मेरा विचार है कि किसी पर कठपुतली का संदेह किया जाय तो उसे किसी प्रकार की 'बेइज्जत' क्यों लगनी चाहिये? विकिपीडिया ने कठपुतली को यदि गलत माना है तो उसके विवेक पर प्रश्नचिह्न क्यों लगाया जाय? कुछ समय प्रतीक्षा करने के बाद मैं निर्णय लूँगा कि मेरे स्तर पर इस समस्या का क्या करना चाहिये।अनुनाद सिंह (वार्ता) 13:39, 28 सितंबर 2017 (UTC)
@अनुनाद सिंह: मुझे नहीं लगता कि साथी प्रबन्धकों को कठपुतली जाँच से कोई ऐतराज है लेकिन चर्चा किसी और मुद्दे पर चल रही थी और वहाँ पर आपने कठपुतली जाँच की बात कहकर मूल चर्चा को ही बदल दिया। यदि आपको ऐसा लग रहा था तो पहले ही यहाँ जाँच के लिए लिखना चाहिए था। अन्यथा जाँच के लिए आप भी मॅटा पर लेकर जा सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:52, 29 सितंबर 2017 (UTC)

कठपुतली से प्रचार किया जाना[संपादित करें]

मनोज नाम के एक व्यक्ति जो अपने आप को अभिनेता मानते हैं, ने कई खातें बनाकर विकिपीडिया का दुरुपयोग किया है। स्थानांतरण और पृष्ठ निर्माण कर कई उल्लंघन किये है। अभी भी खातें लगातर बना रहे हैं। एक जैस चौहान भी इनके साथ मिले हुए है लेकिन वो अब शायद नए खातें नहीं बनाते। मनोज के अवरोधित और पुष्टिकृत खातों की सूची:-

और नया अवतार:-

इन्हें भी देखें: en:Wikipedia:Sockpuppet investigations/MANOZ GYAASI/Archive

एक और व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह "शिव कुमार" नामक व्यक्ति का प्रचार कर रहे हैं। कई खातें जिससे इनके उपर लेख बनाया गया:-

इनकी भी जाँच काराई जाएगी। ये सब सूचना के लिये लिखा जा रहा।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:46, 2 अक्टूबर 2017 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: आप मॅटा पर जाँच के लिए रखने के पश्चात् भी यहाँ सूचना डाल सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:58, 2 अक्टूबर 2017 (UTC)
जी संजीव जी। मैंने जाँच के लिये मेटा पर लिख दिया है। आपका धन्यवाद।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 17:05, 2 अक्टूबर 2017 (UTC)


गोपनीयता नीति[संपादित करें]

@आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, SM7, और हिंदुस्थान वासी:

विकिपीडिया:गोपनीयता नीति के अनुसार ये अवतरण पुरी तरह से हटाने चाहिए ताकी इतिहास मे भी ना दिख सके। एसे सबके मोबाइल नंबर सार्वजनिक नही कर सकते। Dharmadhyaksha (वार्ता) 04:59, 10 अक्टूबर 2017 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ --SM7--बातचीत-- 18:39, 14 अक्टूबर 2017 (UTC)


क्षमा याचना सदस्य का[संपादित करें]



पृष्ठ हटाने के कारणों की सूची[संपादित करें]

नमस्ते, पिछले कुछ दिनों से मुझे पन्ने हटाते समय "ड्राप डाउन" सूची में "अन्य" अनुभाग में लिखे कारण नहीं दिख रहे। ये कारण निम्नवत हैं:

*अन्य कारण
** अश्लील सामग्री वाला लेख
** इसी नाम का इससे श्रेष्ठ पृष्ठ बनाया गया
** लेखक का अनुरोध
** हटाए गए अथवा अनुपस्थित पृष्ठ का वार्ता पृष्ठ
** हटाए गए पृष्ठ का हहेच चर्चा पृष्ठ जो आवश्यक नहीं

इन्हें हर नामस्थान के पन्ने पर दिखना चाहिए (जैसे पहले दिखते थे)। क्या यह केवल मेरे साथ ही है अथवा सभी प्रबंधकों को यह समस्या हो रही?--SM7--बातचीत-- 18:06, 19 अक्टूबर 2017 (UTC)