विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
प्रबंधक सूचनापट पर आपका स्वागत है
यह पृष्ठ ऐसी सूचनाएँ अथवा मुद्दे पोस्ट करने हेतु है जिनपर विकिपीडिया प्रबन्धकों द्वारा ध्यान देने की आवश्यकता हो अथवा जिनसे प्रबन्धकीय कामकाज या कार्रवाई प्रभावित हो

इस पन्ने पर लिखे जा सकने योग्य मुद्दों में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं:

  • प्रबंधकों हेतु आम सूचना; प्रबंधन कार्य के तरीके अथवा प्रबन्धकों द्वारा प्रयुक्त उपकरणों में बदलाव सम्बन्धी सूचना अथवा मुद्दे, प्रबन्धकीय कार्यों के बैकलॉग संबंधी सूचना।
  • किसी प्रबन्धक द्वारा, प्रबन्धकीय कार्यों में अन्य साथी प्रबंधकों के मत जानने हेतु सन्देश।
  • प्रतिबंध प्रस्ताव, अवरोधन (ब्लॉक) प्रस्ताव तथा प्रबंधकों द्वारा इनकी समीक्षा।
  • निरंतर बर्बरता, प्रचार अथवा संपादन युद्ध अथवा कोई अन्य मुद्दा जहाँ प्रबन्धकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता हो।

दो हप्ते से पुरानी चर्चायें पुरालेख भेजी जा सकती हैं।
पृष्ठ अद्यतन हेतु क्लिक करें

लेख संबंधी शिकायतें[संपादित करें]

नमस्ते, प्रबंधकगणों से अनुरोध है कि पृष्ठ विकिपीडिया:लेखों से संबंधित शिकायतें एवं विकिपीडिया:भाषा से संबंधित शिकायतें को अपनी ध्यानसूची में रखें और यहाँ की जाने वाली शिकायतों के निवारण के बाद इन्हें उत्तरित चिन्हित करें। कोई कार्रवाई आवश्यक न होने पर भी इन्हें देखा गया ऐसा अवश्य चिन्हित करें । धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 09:41, 3 सितंबर 2018 (UTC)

चौपाल के पुरालेख[संपादित करें]

कृपया चौपाल के पुरालेखों में 1 से 27 तक के पुरालेखों में सबसे ऊपर {{Talkarchivenav}} के प्रयोग द्वारा अगले एवं पिछले पुरालेख को जाने की सुविधा जोड़ें। ये पृष्ठ सुरक्षित हैं इसलिए मैं संपादन नहीं कर पा रहा। बाकी में मैंने उक्त साँचा जोड़ दिया है। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 18:46, 18 सितंबर 2018 (UTC)

इसी क्रम में कृपया निम्नांकित पन्ने पूरी तरह हिंदी में करें:
स्थानांतरण करते समय अनुप्रेषण अवश्य छोड़ें। ----SM7--बातचीत-- 14:49, 23 सितंबर 2018 (UTC)
YesY पूर्ण हुआ बॉट को काम दे दिया है शायद अगले कुछ मिनट में पूर्ण हो जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:56, 23 सितंबर 2018 (UTC)

विकिडाटा के सम्बंध में सहायता करें[संपादित करें]

मैं विकिडाटा पर विक्रम सिंह को अंग्रेज़ी कड़ी से जोड़ना चाहता था पर लगता है कि en:Vikram Singh (politician) एक अलग व्यक्ति है। कृपया सहायता करें और यदि आवश्यक हो तो नई आइटम बनाकर इनको अलग करें। धन्यवाद। --मुज़म्मिल (वार्ता) 20:06, 18 सितंबर 2018 (UTC)

@मुज़म्मिल जी: मुझे तो लेखों में जुड़ी सामग्री के अनुसार दोनों एक ही सदस्य के पृष्ठ लगे। इतिहास देखने पर भी ज्ञात होता है कि आपने ही इन दोनों को विकिडाटा पर जोड़ा है। शायद समस्या सुलझ गयी!☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:24, 23 सितंबर 2018 (UTC)
धन्यवाद! --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:27, 23 सितंबर 2018 (UTC)

चौपाल के पुरालेखों की सुरक्षा[संपादित करें]

मैंने चौपाल के सभी पुरालेखों को (अन्तिम को छोड़कर) सम्पादन से सुरक्षित कर दिया है। चूँकि पुरालेख सम्पादन नहीं करने के लिए ही बनाये जाते हैं अतः मैंने उन्हें सुरक्षित कर दिया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:20, 23 सितंबर 2018 (UTC)

सदस्य:Gkblogs[संपादित करें]

सदस्य:Gkbogs हर बार अपने ब्लॉग की कड़ी जोड़ते हैं। क्या इसे प्रचार मानकर उन्हें रोकना नहीं चाहिए? --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:10, 29 सितंबर 2018 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ उचित कार्यवाही की गई।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:23, 2 अक्टूबर 2018 (UTC)

कुछ खातें कठपुतली पाए जाना[संपादित करें]

@SM7: जी ने मेरे कहने पर एक कठपुतली जाँच रखी थी। जिसका परिणाम आ गया है और 5 में से तीन खाते कठपुतली पाए गए हैं। दो खातों के असक्रिय होने के कारण उनका जाँचना सफल नहीं हो पाया। लेकिन वो भी अपने सम्पादन इतिहास से कठपुतली ही साबित हो रहे हैं। अत: कठपुतली पाए गए खातों को तत्काल प्रभाव से हमेशा के लिये सम्पादन करने से अवरोधित किया जा रहा है। बाकी बचे दो खातों को दोबारा सक्रिय रूप से उत्पात मचाने पर अवरोधित किया जाएगा। वो हैं;-

  1. जाट (वार्ता योगदान)
  2. मनुष्य (वार्ता योगदान)
  3. अः (वार्ता योगदान)
  4. अ आ (वार्ता योगदान)
  5. Wikram bhai (वार्ता योगदान)

--हिंदुस्थान वासी वार्ता 17:07, 11 अक्टूबर 2018 (UTC)

स:अनिकेत रस्तोगी के सम्पादन[संपादित करें]

स:अनिकेत रस्तोगी के नाम वाला खाता काफ़ी असभ्य भाषा का प्रयोग कर रहा है। कृपया इस पर उचित कार्रवाई करें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:00, 14 अक्टूबर 2018 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ अवतरण पाठ छुपाया गया।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 18:08, 14 अक्टूबर 2018 (UTC)