विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
प्रबंधक सूचनापट पर आपका स्वागत है
यह पृष्ठ ऐसी सूचनाएँ अथवा मुद्दे पोस्ट करने हेतु है जिनपर विकिपीडिया प्रबन्धकों द्वारा ध्यान देने की आवश्यकता हो अथवा जिनसे प्रबन्धकीय कामकाज या कार्रवाई प्रभावित हो

इस पन्ने पर लिखे जा सकने योग्य मुद्दों में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं:

  • प्रबंधकों हेतु आम सूचना; प्रबंधन कार्य के तरीके अथवा प्रबन्धकों द्वारा प्रयुक्त उपकरणों में बदलाव सम्बन्धी सूचना अथवा मुद्दे, प्रबन्धकीय कार्यों के बैकलॉग संबंधी सूचना।
  • किसी प्रबन्धक द्वारा, प्रबन्धकीय कार्यों में अन्य साथी प्रबंधकों के मत जानने हेतु सन्देश।
  • प्रतिबंध प्रस्ताव, अवरोधन (ब्लॉक) प्रस्ताव तथा प्रबंधकों द्वारा इनकी समीक्षा।
  • निरंतर बर्बरता, प्रचार अथवा संपादन युद्ध अथवा कोई अन्य मुद्दा जहाँ प्रबन्धकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता हो।

दो हप्ते से पुरानी चर्चायें पुरालेख भेजी जा सकती हैं।
पृष्ठ अद्यतन हेतु क्लिक करें

सदस्य को बार-बार दुर्व्यवहार के कारण अवरोधित करने का अनुरोध[संपादित करें]

पिछली शिकायत के पश्चात कुछ और बातें हुई हैं जिन्हें देखते हुए बार-बार दुर्व्यवहार के कारण स:SM7 जी को अवरोधित किया जाना चाहिए:

प्रबंधक सूचना पट पर इस व्यव्हार की सूचना पहले भी दी भी दी गई थी। पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। आशा है कि इन बिन्दुओं को देखकर कोई कड़ा निर्णय लिया जाएगा। --मुज़म्मिल (वार्ता) 04:18, 22 दिसम्बर 2018 (UTC)

  • सय्यद मुज़मिलुद्दीन उर्फ़ मुज़म्मिल अभी तमाम उपमा, उत्प्रेक्षा रूपक के साथ आपको नहीं याद करना चाहता पर सुझाव दूँगा कि आप ने जो चौपाल पर "जी" लगाने की नीति के बारे में प्रस्ताव रखा है वो पास हो जाने दें। अभी तक ऐसी कोई नीति नहीं है कि "जी" लगा के आपसे बात करना अनिवार्य है। और दृढ़ प्रतिज्ञ मैं अभी भी हूँ, अगर ऐसी नीति लागू हो गयी तो भी मैं आपके नाम के आगे "जी" कदापि नहीं लगाऊँगा क्योंकि आपको मैं इस लायक़ नहीं समझता। हो सकता है मुझे आप से बात करना बंद कर देना पड़े। या ये भी हो सकता है कि मुझे विकिपीडिया (हिंदी) पर वार्ता करना ही बंद कर देना पड़े, या योगदान करना भी बंद करना पड़े।
रही बात प्रबंधकों की उपेक्षा की तो ग्रीवांस मुझे भी है, जब एक दो टके का बिजली मिस्त्री (वही जिसका आप ऊपर "रिजोनेन्स लायन" के रूप में उदाहरण दे रहे), मेरे लिए, आपके, या इतर तरीके से आपके सुपर (उसके हिसाब से) हुन्जाजल जी के कठपुतली बताने की नीयत से "मियाँ" संबोधन कर रहा था, और लगातार कर रहा था, तब भी आप और सारे प्रबंधकगण मुँह में दही जमा के बैठे थे। किसी ने तब क्या कार्रवाई की ?
कड़ा निर्णय तब लिवाना जब हिंदी विकिपीडिया पर ऐसी कोई नीति पारित करवा लेना। क्योंकि कॉमन सेन्स की बात तो आपकी समझ में आनी नहीं; और मैं कॉमन सेन्स से आपको "जी-योग्य" समझता नहीं। अगर आपको कॉमन सेन्स की बात समझ में आ गयी होती तो बेवज़ह वार्ता पन्ने न बनाते फिरते; कम से कम टोके जाने पर रुक गए होते, "हिंदी विकिपीडिया पर ऐसी नीति नहीं है" यह बकवास न कर रहे होते।
और यार, मुझे उमीद थी कि आप "जी"-नीति में कुछ लिखोगे भी। कम के कम दस वाक्य तो लिखे होते नीति के तौर पर कि कैसा व्यवहार जायज़ है। नीति का इतना चिरकुट प्रस्ताव मैंने पहले नहीं देखा। --SM7--बातचीत-- 16:35, 22 दिसम्बर 2018 (UTC)
आपको यह किसने कहा कि मैं आपको किसी लायक समझता हूँ या आपके सुविचार पढ़ने का इच्छुक हूँ? और मैं कौनसा वार्ता पृष्ठों के अकारण निर्माण का दीवाना हुआ हूँ या था जिसके लिए आप जैसा सुशील और सभ्य व्यक्ति भाषण दे रहा है? मेरे कुल सम्पादनों में वार्ता पृष्ठों का कार्य केवल ७% है और इसमें भी कई तो लेखों पर चर्चा या परियोजना साँचे हैं। पर यह बात आप जैसे शिष्टाचर-युक्त व्यक्ति की समझ में कहाँ आ सकती है। रही अनुनाद जी के बारे में आपकी की गई टिप्पणी (...कठपुतली बताने की नीयत से "मियाँ" संबोधन कर रहा था... ), तो इसका उत्तर तो वे ही दे सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:31, 22 दिसम्बर 2018 (UTC)

@Hindustanilanguage: जी और @SM7: जी कृपया अब इस लम्बे खींच रहे विवाद को विराम दें। मैं खुद अनुभव किया है कि जितना आप विकिपीडिया पर हुई बातों को दिल पर लेंगें और खून जलायेंगे उतना ही अधिक दूसरा व्यक्ति आपको चिढ़ाएगा और आप निजी जीवन मे भी अप्रसन्न रहेंगें। यह बात आप दोनों लोगो के लिये है। मुज़्ज़मिल आप सभी व्यक्तियों से नाम के बाद जी लगाने की उम्मीद न करें कई बार मैं ही जी लगाना भूल जाता हूँ इसे अधिक इस प्रकार से दिल पे न लें कि फलां मेरा सम्मान नहीं कर रहा। SM7 आप भी मुज़्ज़मिल जी की तरह उम्र और विकि दोनों पर मुझसे वरिष्ठ हैं अतः अब आप भी अब इस मुद्दे को यही छोड़ दें और आगे बढ़ें। मैं इस विवाद में इतना ही कह सकता हूँ। धन्यवाद!-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 01:04, 23 दिसम्बर 2018 (UTC)


@Godric ki Kothri: based on your suggestion, I am dropping the reverential "ji" addressing case. Instead I am focusing on the other insolent behaviour which is grossly overlooked by all admins. You make take the help of enwiki admins, if needed, and this text will be helpful:

  • Which bird ideally personifies you? I am said to be like quail by this user. How far such a behaviour is okay as per Wiki norms?
  • Referring to someone as stupid and arrogant - How far such a behaviour is okay as per Wiki norms?
  • I was referred by him as "Raju" - Would you like to be referred to as "Pappu"? Is this name-calling okay as per Wiki norms?
  • Other comments about the user about another user Anunad Singh - How far such a behaviour is okay as per Wiki norms?
  • Strong determination to break future Wiki rules (based on his post above) and also a determination disrespectfully address other users in future - How far such a behaviour is okay as per Wiki norms?

All these make a fit case for blocking the user. If you don't take any action against him, then it reflects the consistently lousy attitude of admins which the user has also mentioned in his post and which motivates him to be the insolent constantly. He can be excused only if he tenders an apology.--मुज़म्मिल (वार्ता) 07:23, 23 दिसम्बर 2018 (UTC).

मुज़म्मिल जी, ऐसा क्या हो गया कि आप वार्तालाप के दौरान हिन्दी से सीधे ही अंग्रेजी पे आ गए? क्या आप इसका हिन्दी अनुवाद करके बताएंगे कि आपने क्या लिखा है? अंग्रेजी में वार्तालाप करने का कारण? क्या आप मेटा पर जा रहे हैं?--आर्यावर्त (वार्ता) 07:58, 23 दिसम्बर 2018 (UTC)
योगेश जी, शिकायत की बातें तो वही हैं जो पहले ही इस अनुभाग में मैं लिख चुका हूँ। दूसरी बात अगर कुछ है तो इस सदस्य की भाषा और शैली है जो उसके लिखे पाठ (...आपको मैं इस लायक़ नहीं समझता...) में आप यहाँ पर ही देख सकते हैं। अगर "प्रबन्धक सूचनापट" में न्याय और सभ्य व्यव्हार मिलने की कुछ भी सम्भावना है तो इस सदस्य को तुरन्त अवरोधित किया जाना चाहिए। अन्यथा इसी सदस्य की भाषा में सारे प्रबंधकगण मुँह में दही जमा के बैठे जैसी परिस्थित का हम फिर से अनुभव कर रहे हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:37, 23 दिसम्बर 2018 (UTC)
@Hindustanilanguage: जी, किसी भी विशेषाधिकार प्राप्त सदस्य पर प्रतिबंध लगाने का नियम यह है कि पहले उसे समझाओ और फिर कम से कम 3 चेतावनी दो। अगर महज़ दुर्व्यवहार के कारण बिना देखे ब्लॉक करना होता तो आज आधे हिन्दी विकिपीडियन ब्लॉक हो जाते। बात यह है अनुनाद जी और 1-2 सदस्यों ने भी पिछले कुछ महीनों में मुझे बहुत तंग किया है और अनुनाद भाई तो इससे भी बुरे शब्द लिखते हैं जो वर्तमान में SM7 जी ने लिखे हैं। लेकिन उसके बावजूद कभी कोई कार्यवाही तो दूर समझाया तक नहीं गया है। अनुनाद जी तो एक बार अपने दुर्व्यवहार के कारण ब्लॉक भी हो चुके हैं लेकिन उस समय स्थितियां आउट ऑफ कंट्रोल हो गयी थी और समझाने कई चेतावनी देने के बाद भी वे नहीं माने थ। फिलहाल SM7 जी से निवेदन है कि वे मुज़्ज़मिल जी की आपत्तियों को समझे तथा 'मूर्ख' और नाम न बिगाड़े और विवाद यही खत्म करें।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 09:22, 23 दिसम्बर 2018 (UTC)
@Godric ki Kothri: जी जी, आंप तो इतना जल्दीं भूल गएं किं आपसे नियम से समबन्धित कईं प्रश्न पूछें गए थें और आज तक आंप उनके उत्तर ढूंढ रहे हैं। मुझे पूरां विश्वास है कि 'साधु' का अर्थ भीं ढूंढ़ रहे होंगें। और मिया को अभी 'मिया' का अर्थ किसी फ़ाऱस़ी डिक्शनरी में नहीं मिला है। शायद बच्चों ने उन्हे बता दिया है कि सही अर्थ वह नहीं है जो आप सोच रहे हैं। और हाँ, मुझे बहुत खुशी है कि आपने अब लेखों को डिलीट करना बन्द कर दिया है। जो चीज समझ में न आंये उसे डिलीट करने के बजाँय दूसरों के लिए छोड़ दींजींएं। --अनुनाद सिंह (वार्ता) 04:56, 24 दिसम्बर 2018 (UTC)
@Hindustanilanguage: जी, आप देख सकते हैं कि अनुनाद भाई किस बदतमीज़ी और बेशर्मी से यह संदेश लिख रहे हैं। लेकिन मैं ऐसे व्यक्तियों के पीछे अपना खून नहीं जलाता न ही जवाब न देता। उल्टे ऐसे बदतमीज़ संदेशों को धन्यवाद देकर चला जाता हूँ तथा भाई को खून जलाने देता हूँ। आज से लगभग 1 महीने पहले भाई जी कॉपीराइट चोरों को बचाने के लिये महाठगबंधन बना रहे थे (मैं ऐसा इसलिये कह रहा हूँ क्योंकि अनुनाद भाई पहले भी कृतियाँ चुराकर विकि पर डालने में माहिर हैं और इस कारण कृष्ण कुमार मिश्र ने तो इन्हें मुकदमें तक की धमकी दे दी थी) और गाली-गलौज कर रहे थे। मैंने भाई के बदतमीज़ी भरे प्रश्न पर साफ चौपाल पर कहा कि मैं बदतमीजों को जवाब नहीं देता। फिर इसके बाद भाई ने जगह-जगह अपना खून जलाया और बदतमीज़ी की लेकिन मैंने किसी बदतमीज़ी का जवाब नहीं दिया और अंत मे खुद शांत हो गए। आपसे भी मैं यही अपील करता हूँ कि आप अगर SM7 जी अनुनाद भाई की श्रेणी में रखते हैं तो जवाब देकर या दिल पर लेकर अपना खून न जलाये बल्कि इग्नोर करें। मैंने 2-3 महीने पहले अंग्रेजी विकि पर नीति पढ़ी थी कि ट्रोल्स को जवाब न दे वह स्वयं शांत हो जाएगा। जितना जवाब देने को जाएंगे उतना और उसे बल मिलेगा। मेरा और अनुनाद भाई का विवाद इसका स्पष्ट उदाहरण है।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 06:01, 24 दिसम्बर 2018 (UTC)
@Godric ki Kothri: जी जी, बहुंत अच्छां सोचा हैं आंपने। हमकों भी दूसरी कक्षा में रंगे शियांर वालीं कथा पढायीं गयीं थी। नं आतां हो तो चुंप रहने में भंलाई होती है। --अनुनाद सिंह (वार्ता) 06:21, 24 दिसम्बर 2018 (UTC)
आपातकालीन परिस्थिति

@Godric ki Kothri: जी

  1. सदस्य की शिकायत यहाँ पर पहले भी की जा चुकी है, जिससे वे पूर्ण रूप से परिचित थे।
  2. एक शिकायत यहाँ भी है, जिसे सदय ने ठुकरा दिया है और आगे से भी अपने व्यव्हार में बदलाव न लाने की प्रतिज्ञा ऊपर की है (...और दृढ़ प्रतिज्ञ मैं अभी भी हूँ, अगर ऐसी नीति लागू हो गयी तो भी मैं आपके नाम के आगे "जी" कदापि नहीं लगाऊँगा क्योंकि आपको मैं इस लायक़ नहीं समझता...)।
  3. सदस्य निश्चिंत है कि कोई कार्यवाही नहीं होगी और प्रबंधकगण मुँह में दही जमा के बैठे हैं (सदस्य के शब्द)।

ऐसे में अगर आपके या किसी और के हस्तक्षेप के पश्चात यदि सदस्य क्षमाप्रार्थी हो और आगे के व्यव्हार में बदलाव का वाद करे तो ठीक है, अन्यथा विशेष परिस्थिति मानकर उसे अवरोधित करना ही एक विकल्प है। पिछले वर्षों में ऐसा ही कुछ सुशील मिश्रा जी के लिए करना पड़ा - अब हमारे यहाँ उनके निकट सहयोगी सत्यम मिश्रा हैं। असभ्य सदस्यों को यूँ ही सहने के बजाए उनसे छुटकारा पाना चाहिए ताकि विकिपीडिया एक सौहार्दपूर्ण वातावरण प्रस्तुत करे जहाँ नए और पुराने सभी सदस्य मित्रता और भाईचारे के वातावरण में काम कर सकें। इन सम्पादनों से यह भी स्पष्ट हो गया है कि आपत्तियों को समझने की आपकी अपील देखी गई और नज़रअंदाज़ कर भी दी गई। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:56, 23 दिसम्बर 2018 (UTC)

@Hindustanilanguage और SM7: जी, क्या आप समाधान के लिए इच्छुक हैं?--आर्यावर्त (वार्ता) 03:10, 24 दिसम्बर 2018 (UTC)
@आर्यावर्त और Godric ki Kothri: जी भाई मैं एक शांति-प्रिय व्यक्ति हूँ - ४०+ होकर भी मुझे सामान्य आदर के रूप आपके या इस सदस्य के नाम के आगे आदरपूर्वक जी लगाने से कोई संकोच नहीं - सदस्य को है। मैं किसी को किसी पक्षी के समान नहीं मानता - भले ही वह मोर हो या बटेर। मैं आपसे असहमत हो तो सकता हूँ पर घमंड और मूर्खता का लेबल नहीं दूँगा। सबसे बढ़कर में नाम और सदस्यनाम से दूसरों को पुकारूँगा न कि राजू या पप्पू। सदस्य इन मामलों में क्षमाप्रार्थी हो तो ठीक है वरना आगे से भी अपने व्यव्हार में बदलाव न लाने की प्रतिज्ञा पर ही वह अड़ा रहे (...और दृढ़ प्रतिज्ञ मैं अभी भी हूँ, अगर ऐसी नीति लागू हो गयी तो भी मैं आपके नाम के आगे "जी" कदापि नहीं लगाऊँगा क्योंकि आपको मैं इस लायक़ नहीं समझता...) तो इस आपातकालीन स्थिति में कठोर निर्णय लेना और उस पर रोक लगाना आपका दायित्व है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 04:58, 24 दिसम्बर 2018 (UTC)
सुशील मिश्र का मामला मैं नहीं जानता क्योंकि मैं उनके समय पे सक्रिय नहीं था। लेकिन जितना मैं जानता हूँ उन्हें भी बहुत मौके दिए गए और चेतावनियाँ भी। अगर कोई आपातकालीन स्थिति में ब्लॉक करने वाली कोई नियमावली है तो मैं उसे नहीं जानता। मैं अपने साथी प्रबंधकों (@आशीष जी, संजीव जी, अनिरुद्ध जी, माला जी, सिद्धार्थ जी, हिंदुस्तानवासी जी, आर्यावर्त जी, अजीत जी, और गॉड्रिक की कोठरी जी:) को यह मामला रेफर करना चाहता हूं। फिलहाल मैंने समझाने की दृष्टि से दोनों ही सदस्यों से अपील की है।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 06:01, 24 दिसम्बर 2018 (UTC)
जैसाकि ऊपर लिखा जा चुका है, मुझे किसी भी नए या पुराने सदस्य से सम्मानपूर्वक बात करने में कोई संकोच नहीं है। हाँ दूसरे सदस्य को आपत्ति है और उसने आगे भी अनादरपूर्वक संबोधित करने की दृढ़ प्रतिज्ञ की है। इसीलिए तो अभी विकि पर सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए कोई निर्णय की आवश्यकता है। यदि सदस्य इन मामलों में क्षमाप्रार्थी हो तो मामला अब भी समाप्त हो सकता है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:16, 24 दिसम्बर 2018 (UTC)
ऐसा है प्यारे मुज़म्मिल बाबू कि आप जी को पकड़ के बैठ गए हैं। ऐसा भी नहीं कि हमने आपके नाम के आगे कभी जी नहीं लगाया। हाँ, आप ज़बरन डिमांड करोगे इस कोटि के आदर की तो कदापि नहीं दूँगा; इसलिए स्वाभाविक रहो, कॉमन सेन्स की बातें करो और एन्जॉय करो। जी लगाना अतिरिक्त आदर का प्रतीक है पर न लगाना नहीं लगाना कोई ख़ास अनादर भी नहीं है जैसा आप हाय-तौबा मचा रहे। कुछ साझा सकते तो बताइये कि कैसे यह, जी न लगाना, आपातकालीन स्थिति है (अंगरेजी क्या फ़ारसी भी चलेगी; और कोई ज़ुबान आती हो तो वो भी ट्राई कर लो इसके अर्दब में कोई नहीं आने वाला कि तुम अंगरेज की औलाद हो), और कैसे मैं कोई कार्य बाधित कर रहा। बाक़ी आपने तो बड़े प्यार से कह दिया ऊपर की तो इसका उत्तर तो वे ही दे सकते हैं पर यह नहीं बताया कि उनका उत्तर आपको कैसा लगा और आप उनसे किस तरह के उत्तर की अपेक्षा रखते। या आप प्रबंधकों से उनके उत्तर पर क्या अपेक्षा रखते। केवल अपने ही आदर की चिंता करने वाले आप किस मुँह से कठोर कार्रवाई की माँग कर रहे? थोड़ा तो समावेशी बनो बाबू बटेर जी क्योंकि तुमने कई सौ वार्ता पन्ने बनाए हैं – निरर्थक – और 20हजारी संपादक होने पर इतना गौरवान्वित हो रहे कि गर्दन फुला के फोटो लगा लिए। कहो तो आगे से बटेर की जगह कबूतर कहा करें। --SM7--बातचीत-- 16:56, 25 दिसम्बर 2018 (UTC)

साँचे में श्रेणी के नाम के अनुवाद के बाद स्थानांतरण[संपादित करें]

नमस्ते, कृपया श्रेणी:Pages using deprecated coordinates format को बिना अनुप्रेषण छोड़े नए श्रेणी:पृष्ठ जिनमें ख़राब निर्देशांक प्रारूपों का प्रयोग हुआ है पर स्थानांतरित करें। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 15:33, 28 नवम्बर 2018 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 15:50, 28 नवम्बर 2018 (UTC)

New Wikimedia password policy and requirements[संपादित करें]

CKoerner (WMF) (talk) 21:21, 6 दिसम्बर 2018 (UTC)

लंबित स्थानांतरण अनुरोध[संपादित करें]

नमस्ते, हाल में मैंने कई लंबित स्थानांतरण अनुरोधों पर निर्णय लेते हुए ये चर्चाएँ समाप्त की हैं। इस क्रम में, वर्तमान में, श्रेणी:स्थानान्तरण अनुरोध में श्रेणीबद्ध 19 पन्ने किसी-न-किसी रूप में प्रबंधकीय निर्णय की अपेक्षा रखते हैं क्योंकि या तो स्थानांतरण का लक्ष्य पृष्ठ पहले से मौजूद है, या बिना अनुप्रेषण छोड़े स्थानांतरण करना है, अथवा स्पष्ट सहमति अथवा उचित तर्क की अनुपस्थिति में निर्णय करना है। अतः प्रबंधकों से इन पृष्ठों पर ध्यान देने हेतु अनुरोध है। --SM7--बातचीत-- 18:35, 8 दिसम्बर 2018 (UTC)

यह कार्य पूर्ण करने के लिए अजीत जी को कोटिशः धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 09:27, 23 दिसम्बर 2018 (UTC)

साँचा:विकि जानकारी में आवश्यक कड़ी सुधार[संपादित करें]

कृपया उक्त साँचे में श्रेणी:विलय करने योग्य की कड़ी के स्थान पर श्रेणी:विलय करने योग्य सभी लेख की कड़ी जोड़ें। विलय साँचों में इसके लिए उचित सुधार कर दिए गए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि श्रेणी में लेखों की संख्या सही-सही प्रदर्शित की जा सके और श्रेणी:विलय करने योग्य को कंटेनर श्रेणी के रूप में सभी माहवार विलय श्रेणियों को रखने के लिए प्रयोग योग्य बनाया जा सके। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 19:32, 8 दिसम्बर 2018 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ --आर्यावर्त (वार्ता) 00:39, 23 दिसम्बर 2018 (UTC)
@आर्यावर्त: धन्यवाद। कृपया जहाँ {{PAGESINCATEGORY:विलय करने योग्य}} लिखा है वहाँ भी यही अद्यतन कर दें ताकि श्रेणी में लेखों की गिनती भी सही दिखने लगे। --SM7--बातचीत-- 09:26, 23 दिसम्बर 2018 (UTC)
@SM7: जी, हो गया। धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:05, 24 दिसम्बर 2018 (UTC)

आर्यावर्त जी, इस संपादन द्वारा यदि आप सभी पृष्ठों के हहेच प्रदर्शित करना चाहते हैं तो कृपया इसमें से श्रेणियों की संख्या घटाने का प्रबंध भी कर दें। अभी उस श्रेणी की पाँच उपश्रेणियाँ भी हैं जो साथ जुड़ कर संख्या के रूप में प्रदर्शित हो रहीं। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 07:35, 29 दिसम्बर 2018 (UTC)

@SM7: जी, श्रेणियों की संख्या घटने के लिए क्या -5 लिखना होगा? कृपया उचित मार्गदर्शन करें।--आर्यावर्त (वार्ता) 12:21, 29 दिसम्बर 2018 (UTC)
YesY पूर्ण हुआ बहुत बहुत धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 12:35, 29 दिसम्बर 2018 (UTC)

नए लेख के विषय के बारे मे |[संपादित करें]

मैं ये जानना चाहता हूँ कि क्या मैं डायरेक्ट अपने यूजर पेज में लेख को सम्पादित कर सकता हूँ? अगर सैंडबॉक्स में करता हूँ तो रिव्यु कब तक हो जता है और मेरा लेख कब तक पब्लिश हो जायेगा ? क्या मुझे सैंडबॉक्स में से लेख को को मूव करना होगा, लेख के उपयुक्त शीर्षक के साथ? मेरी मदद कीजिये| — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -157.43.64.111 (वार्तायोगदान)

आप अपने सदस्य पन्ने पर भी लेख बना सकते हैं, पर उसे मुव करना सही नहीं रहता है, इस कारण आपको अपने सैंडबॉक्स (प्रयोगपृष्ठ) का इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे हिन्दी विकिपीडिया में आप अपने खाते से या बिना कोई खाता बनाए भी लेख तुरंत बना कर पब्लिश कर सकते हैं। उसकी समीक्षा बाद में होती है। अगर आप अपने सैंडबॉक्स (प्रयोगपृष्ठ) में लेख बनाने के जगह सीधे ही लेख बनाना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि लेख का नाम सही हो और पर्याप्त जानकारी भी लिखी गई हो। -- (वार्ता) 18:15, 19 जनवरी 2019 (UTC)