विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Archive
पुरालेख

यह परियोजना पृष्ठ प्रबंधकों को सूचना देने के लिये है।

अनुक्रम

इस पृष्ठ का उपयोग[संपादित करें]

  • यह पृष्ठ प्रबंधकों के लिये है।
  • इससे प्रबंधक प्रबंधकाधीन कार्यों कि चर्चा के लिये प्रयोग करते हैं।
== सूचना शीर्षक (दिनांक माह वर्ष) ==

विघटनकारी संपादन[संपादित करें]

आई॰पी 182.74.132.54 के संपादन विघटनकारी होते जा रहे है। ये आई॰पी सदस्य:Janrao premdas khandare से जुड़ी हुई है और ज़्यादातर इसी पर संपादन करती है। जो भी विकि नीतियों के अंदर नहीं है। इसके वार्ता पर आप देख सकते है कि ये इस सदस्य खाते से मिलते-जुलते नाम बना कर उसमें ठीक-ठाक सामग्री जोड़ देती है। शायद वो ऐसे इन पन्नों को रखवाना चाहती है। ऐसी ही चीज़ आप मयूर जानराव खंडारे. ‎पर देख सकते है जो आज ही बनाया गया है।--पीयूषवार्ता 13:23, 4 जनवरी 2015 (UTC)

आज जानराव खंडारे. बनाया है। कृपया कोई एक्शन ले।--पीयूषवार्ता 12:36, 7 जनवरी 2015 (UTC)
एक बार पुनः एक माह के लिए अवरोधित किया। यदि यह आईपी एक माह बाद भी ऐसे सम्पादन जारी रखेगी तो सदा के लिए प्रतिबन्धित कर दी जायेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:40, 8 जनवरी 2015 (UTC)
इस आई॰पी ने फिर व्यवधान शुरु कर दिया। इसको 3 महीने के लिये अवरोधित इस बार किया जाना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 15:48, 29 अप्रैल 2015 (UTC)

ऑटोविकिब्राउज़र के संचलन हेतु अनुरोध[संपादित करें]

प्रबन्धकगण से अनुरोध है कि मुझे हिन्दी विकिपीडिया पर AWB द्वारा संपादन करने की इज़ाजत दी जाए! इससे पहले मैं इसके द्वारा एक अन्य Project पर परीक्षण संपादन कर चुका हूँ और मुझे लगता है यह मेरे कार्य को अधिक आसन बनाएगा ! धन्यवाद !--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 10:13, 9 जनवरी 2015 (UTC)

मैंने गलती से आपको इस पृष्ठ का पता दे दिया। वैसे इसमें कोई ज्यादा अन्तर भी नहीं आता। आगे से ऐसे अनुरोधों को विकिपीडिया वार्ता:AutoWikiBrowser/CheckPage पर अनुप्रेषित किया जायेगा। अभी आपको यह अधिकार दे दिया गया है। यदि कोई समस्या आ रही हो तो जरूर बतायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:05, 9 जनवरी 2015 (UTC)
जो भी हो संजीव जी! आपको धन्यवाद यह सुविधा मुझे उपलब्ध कराने के लिये!--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 18:12, 9 जनवरी 2015 (UTC)

स्पैम खाता[संपादित करें]

Hindihappy नामक खाते के योगदान इसी नाम की वेबसाइट के लिंक लेखों में डालने तक सीमित है। ये एक स्पैम खाता है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 14:08, 31 जनवरी 2015 (UTC)

इस खाते का यही काम है, अगर आगे भी करें तो इसको प्रतिबंधित किया जाना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 13:39, 20 मार्च 2015 (UTC)

सिर्फ प्रचार के लिये प्रयोग हो रहे खाते (२)[संपादित करें]

कल स:रक्तदान के लाभ नामक खाता बनाया गया और सदस्य पन्ने पर प्रचार सामग्री जोड़ दी जिसमें नम्बर भी लिखे थे (ये)। मैंने उसे खाली कर दिया था। आज मैं देख रहा हूँ कि अब स:रक्तदान करने के लाभ और स:रक्तदान करें - लांबा, बना डाला! सब पर यही सामग्री है। नाम प्रमोशनल में आते है। इनको प्रतिबंधित किया जाना चाहिये और इनका सदस्य पृष्ठ हटा देना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 07:01, 11 फ़रवरी 2015 (UTC)

स:गौ रक्षक युवा संघ को भी प्रतिबंधित करना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 13:20, 11 फ़रवरी 2015 (UTC)

बर्बरता[संपादित करें]

ये योगदान देखें, सारे अंग्रेज़ी में है। सदस्य वार्ता:125.20.161.38 पर कई बार बताया गया कि ऐसा न करे पर ये जारी रख रहे है। एक हफ्ते का प्रतिबंध शुरु में सही रहेगा।

साथ ही इन महाशय के योगदान देखें। अक्टूबर 2014 में बनाया गया खाता मेरे सदस्य पन्ने पर क्या लिख डाला ये और फिर अगले संपादन में हटाने के लिये अनुरोध भी कर दिया - देखें। साफ़ बर्बरता नीति की श्रेणी में आता है। इसको भी प्रतिबंधित किया जाए।

सक्रिय प्रबंधक ध्यान दे- @आशीष भटनागर संजीव कुमार: --पीयूष (वार्ता)योगदान 06:03, 27 फ़रवरी 2015 (UTC)

इसको और देखें, @आशीष भटनागर: जी एक्शन ले।--पीयूष (वार्ता)योगदान 06:15, 27 फ़रवरी 2015 (UTC)

इसको चेतावनी सहित एक सप्ताह के लिये प्रतिबंधित कर सकते हैं। --आशीष भटनागरवार्ता 05:40, 28 फ़रवरी 2015 (UTC)
इन दोनों पर संजीव जी पहले ही कार्रवाई कर चुके हैं। --आशीष भटनागरवार्ता 06:04, 28 फ़रवरी 2015 (UTC)

[Global proposal] m.विकिपीडिया.org: (सभी) पृष्ठ सम्पादित करें[संपादित करें]

MediaWiki mobile

Hi, this message is to let you know that, on domains like hi.m.wikipedia.org, unregistered users cannot edit. At the Wikimedia Forum, where global configuration changes are normally discussed, a few dozens users propose to restore normal editing permissions on all mobile sites. Please read and comment!

Sorry for writing in English but I thought as administrators you would be interested. Thanks, Nemo 22:26, 1 मार्च 2015 (UTC)

सदस्य स्थान का दुरुपयोग[संपादित करें]

Sukhmangal (योगदान) जून 2013 से विकिपीडिया का उपयोग अपने शोध कार्य और मूल रचना भंडारण के रूप में कर रहे है। क्योंकि विकिपीडिया "मुक्त" है और इसपर कोई बंदिशें नहीं है तो ये महाशय इस चीज़ का खूब फायदा उठा रहे है। 2700 से ज़्यादा इनके सम्पादन हो चुके है! पर एक भी लेख या सम्पादन ज्ञानकोश को बढ़ाने के लिये नहीं है। अपने मूल शोध को रखने और सामजिक नेटवर्क की तरह विकिपीडिया का प्रयोग कर रहे है। इनके प्रयोगपृष्ठ का इतिहास देखें। साइज है 20,97,309! वार्ता और सदस्य पन्ने का भी यही हाल है/था। सवाल ये है कि हम ऐसा दुरुपयोग होने देंगे? मैं पहले भी इसपर शिकायत कर चुका हूँ - सदस्य_वार्ता:संजीव_कुमार/पुरालेख_४#सदस्य स्थान का दुरुपयोगइनके वार्ता पर समझाया भी है, पर इन्हें सिर्फ अपने मूल शोध और प्रचार से मतलब है विकिपीडिया में योगदान देने से नहीं।

प्रासंगिक नीतियाँ:-

अंग्रेज़ी विकि की en:WP:COMPETENCE इन पर सटीक बैठती है। इसलिये मैं इनको अनिश्चित काल के लिये अवरोधित करने का प्रस्ताव रखता हूँ।

सक्रिय प्रबंधक ध्यान दें - @आशीष भटनागर संजीव कुमार: और @Manojkhurana: जिन्होनें 2013 में कई बार इनकी शिकायत इस प्रबंधक सूचनापट पर की थी।

जल्द कोई फैसला ले। आगे मेरी टिप्पणी का इंतजार न करे, मैं ज़्यादा सक्रिय नहीं हूँ।--पीयूष (वार्ता)योगदान 09:40, 4 मार्च 2015 (UTC)

Symbol support vote.svg समर्थन--मनोज खुराना 12:42, 4 मार्च 2015 (UTC)
उपरोक्त सदस्य को अभी ३ माह हेतु अवरोधित किया गया है।--आशीष भटनागरवार्ता 23:45, 5 मार्च 2015 (UTC)
आशीष जी, हमेशा के लिये ठीक है। इनको चार महीने से मैं और संजीव जी समझा रहे थे। इनके कोई यहाँ योगदान नहीं देना। साथ ही कृपया इनका प्रयोगपृष्ठ हटाए, मूल रचनाएँ और कॉपीराइट सामग्री डाल रखी है। नामांकन वैध है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 06:49, 6 मार्च 2015 (UTC)
इनका प्रयोगपृष्ठ हटा दिया गया है और आशीष जी ने इन्हें प्रतिबन्धित भी कर दिया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:23, 6 मार्च 2015 (UTC)
इस बारे में मैंने अंग्रेज़ी विकि (जहाँ ये 2011 से ऐसा कर रहे थे) के सम्माननीय प्रबंधक RHaworth से कहा तो उन्होनें झट से इनको हमेशा के लिये प्रतिबंधित कर वार्ता से सारे अवतरण हटा दिये सिर्फ तीन को छोड़कर जो विकिपीडिया से संबंधित थे। यहाँ भी ऐसा ही किया जाए। ये अभी भी अपने वार्ता पर बकवास लिख रहे है और अपनी "रचनाओं" को रखने को कह रहे है। वार्ता से सारे "रचनाएँ" वाले अवतरण हटाए जाए और इनको हमेशा के लिये प्रतिबंधित किया जाए। हमेशा के लिये नहीं तो कम से कम इनकी वार्ता पर लिखने की अनुमति छीनी जाए। वार्ता पर कह रहे है "अन्याय" हुआ है इनके साथ! --पीयूष (वार्ता)योगदान 16:40, 13 मार्च 2015 (UTC)

सूचना[संपादित करें]

प्रबंधक ध्यान दें। हमेशा के लिये प्रतिबंधित आई॰पी सदस्य वार्ता:71.191.71.146 और सदस्य वार्ता:59.184.131.38 पर अवरोधन मुक्ति आवेदन हुआ है। दिलचस्प बात ये है कि दोनों अनुरोध 3 मार्च 2015 को एक ही आई॰पी 96.5.241.7 से हुए है। एक मैं अंग्रेज़ी और दूसरे में मशीनी अनुवाद है। कृपया देखें कि कहीं ये बर्बरता तो नहीं है। मुझे लगता है कि किसी आई॰पी को हमेशा के लिये प्रतिबंधित नहीं करना चाहिये और दोनों का प्रतिबंध हटा देना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 07:35, 6 मार्च 2015 (UTC)

पुनरीक्षक अधिकार हटाने हेतु निवेदन[संपादित करें]

@सत्यम् मिश्र, संजीव कुमार, Manojkhurana, Mala chaubey:

कृपया मेरा पुनरीक्षक अधिकार तत्काल प्रभाव से हटा दें। मैंने इस अधिकार की माँग नहीं की थी। इस अधिकार को मिलने से पहले मैं भी खूब लेख बनाता था। जब मुझे ये अधिकार मिला तो मैंने अपना ये कर्तव्य समझा कि मुझे हिन्दी विकिपीडिया को स्वच्छ, गुणवत्ता पूर्ण और बर्बरता मुक्त बनाना है। इस काम मैं इतना मग्न हो गया कि मुझे अब लेख बनाने का टाइम ही नहीं मिलता। इस कारण मुझ पर आरोप दर आरोप लग रहे हैं कि मैंने योगदान नहीं दिया है और नए सदस्यों को भगाता रहता हूँ। जब मुझे लगभग हर संपादन पर वो लाल लाइन नहीं दिखेगी तो न मैं उसे देखूँगा और न हटाउँगा। इस कारण मेरे पास लेख बनाने के लिये समय भी होगा और लोगों की घृणापूर्ण संपादनों से भी दूर रहूँगा।--पीयूष (वार्ता)योगदान 04:32, 2 मई 2015 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी:- कंट्रोल, सर जी, कंट्रोल। टेंशन मत लो। बोलना दुनिया का काम है। कल के आए नए नए लोगों की बातों को इतना सीरियसली लोगे तो काम कैसे चलेगा। शाँति का दान दें। --मनोज खुराना 06:33, 2 मई 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी:-छोटी-छोटी बातों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता नही। शांत रहें और अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते रहें। अधिकार मिला है कर्तव्य निभाने के लिए और कर्तव्य निभाने के क्रम में आप हर किसी को खुश नही रख सकते।--माला चौबेवार्ता 08:32, 2 मई 2015 (UTC)
पीयूष जी, आपने यह अधिकार हटाने का कारण नहीं बताया। यदि आपने उचित कारण दिया होता तो अवश्य आपको इस अधिकार से वंचित कर दिया जाता। इसके अलावा आप यदि छः माह या इससे अधिक समय तक कोई पुनरीक्षण कार्य नहीं करोगे तो शायद आपको इस अधिकार से वंचित किया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:56, 3 मई 2015 (UTC)
आप लोगों का धन्यवाद। संजीव जी, क्या यहाँ पर अधिकार किसी की मर्ज़ी से नहीं हटाया जा सकता? हम स्वयंसेवक है, है न? तो जब तक हमारी इच्छा, हम अधिकार रखेंगे। किसी पर "जिम्मेदारी" कहकर अधिकार नहीं थोपा जाना चाहिये। धन्यवाद।--पीयूष (वार्ता)योगदान 08:21, 6 मई 2015 (UTC)
पीयूष जी, मैंने कभी भी किसी सदस्य को यह नहीं कहा कि आपको यह अधिकार देकर जिम्मेदारी दे रहा हूँ। आपने पुनरीक्षक के रूप में कार्य किया है जो यह बताता है कि विश्वसनीय सदस्यों को स्वतः परीक्षित सदस्य को देकर उनका मनोबल बढ़ाया जाता है तथा पुनरीक्षकों और प्रबन्धकों का भार कम किया जाता है। अतः यदि आपसे यह अधिकार हटा दिये जायेंगे तो आपके द्वारा किये गये कार्य का भी पुनरीक्षण करना पड़ेगा जो मुझे उचित नहीं लगता। हाँ यदि आप एक वर्ष तक कोई सम्पादन नहीं करते हो तो यह मान लिया जाता है कि आपको इस समय के दौरान परिवर्तित नियमावली का ज्ञान नहीं है अतः आपको कुछ दिन पुनः इसका अभ्यास करवाया जाना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:16, 6 मई 2015 (UTC)

सन्दर्भ_जोड़ें उपकरण में कुछ बदलावों का सुझाव[संपादित करें]

@संजीव कुमार, Mala chaubey, अनिरुद्ध!, Manojkhurana, सत्यम् मिश्र, Hunnjazal: मैं मुख्यतः सत्यम् जी से और वैसे अन्य सभी प्रबन्धकों के सामने भी एक प्रस्ताव रखना चाहता हूँ: वर्तमान उपकरण में हमें वेब_सन्दर्भ, समाचार_सन्दर्भ, पुस्तक_सन्दर्भ और जर्नल_सन्दर्भ के विकल्प मिलते हैं और मुझे लगता है अभी के लिए ये पर्याप्त हैं। लेकिन इनमें मिलने वाले विकल्पों में कुछ बदलाव आवश्यक हैं। इनमें "भाषा" का विकल्प अधिक विकल्प देखने पर मिलता है जबकि हमारे यहाँ हिन्दी से कहीं ज्यादा अन्य भाषाओं के स्रोतों को सन्दर्भ के रूप में जोड़ा जाता है। अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर यह कार्य इसलिए नहीं किया गया क्योंकि वहाँ सन्दर्भ पर्याप्त मात्रा में अंग्रेज़ी में मिल जाते हैं। मेरा सुझाव है कि "भाषा" के विकल्प को सभी सन्दर्भों में प्राथमिक स्थान पर रखा जाये।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:08, 26 जून 2015 (UTC)

समर्थन
  1. Symbol support vote.svg समर्थन - मुझे भी यह प्रस्ताव उचित लग रहा है। --त्यम् मिश्र बातचीत 05:17, 26 जून 2015 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन - --आशीष भटनागरवार्ता 09:52, 26 जून 2015 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन - ----माला चौबेवार्ता 10:39, 27 जून 2015 (UTC)
टिप्पणी
  • समर्थन के साथ ही एक सुझाव मेरा भी है, यदि कोई हिन्दी में संदर्भ देकर, "हिन्दी भाषा" का उल्लेख करते हुए इन प्रारूपों में संदार्भ जोड़ता है तो इसका निषेध भी होना चाहिये। मतलब ये कि अगर इस फॉर्म में भाषा की जगह हिन्दी भरी जाय तो उसे यह रिजेक्ट कर दे (क्योंकि हिन्दी विकि पर, हिन्दी में ही दिए गये संदर्भ में उसकी भाषा का उल्लेख आवश्यक नहीं है)।--त्यम् मिश्र बातचीत 05:17, 26 जून 2015 (UTC)
  • सत्यम जी के सुझाव पर मेरी पूर्ण सहमति। किसी अन्य भाषा का सन्दर्भ हो तो हम भाषा दें, वर्ना हिन्दी तो डीफ़ॉल्ट ही है।--आशीष भटनागरवार्ता 09:52, 26 जून 2015 (UTC)

 Yes check.svg  कार्य पूर्ण हुआ! भाषा के विकल्प को "अधिक विकल्प" से हटा कर सामान्य फॉर्म में शामिल कर दिया गया है, साथ ही कोष्ठक में हिन्दी भाषा के लिये एक निर्देश भी लिख दिया है; कृपया देखकर अन्य कोई सुझाव हो तो बताएँ!--त्यम् मिश्र बातचीत 05:33, 9 जुलाई 2015 (UTC)

रासायनिक तत्व के लिये स्थानांतरण निवेदन[संपादित करें]

नमस्ते प्रबन्धकगण, कृपया दो लेखों का स्थानांतरण करें।

  • कैल्शियमकैल्सियम: कारण यह कि यही वास्तव में इसका सही उच्चारण है। हमसे पहले आये लेखक भी कैल्सियम नाम से अधिक रासायनिक यौगिकों के लेख बना गये हैं। यह बदलाव करें। इस से सम्बन्धी श्रेणी व अन्य बदलाव मैं सम्भाल लूँगा।
  • गैलिअमगैलियम: कारण यह कि अन्य सभी धातु तत्वों के नाम '-यम' से अन्त होते हैं। यह अकेला '-अम' से हो, ग़लत लगता है। यह लेख स्थानांतरित करें। अन्य श्रेणी व बाक़ी सम्बन्धित बदलाव करने की ज़िम्मेदारी मैं लेता हूँ।

आपकी सहायता के लिये धन्यवाद। हिन्दी विकि पर प्रबन्धक होना आसान नहीं। आपकी सभी की हिन्दी भाषा की सेवा करने के लिये नमन। --Hunnjazal (वार्ता) 01:07, 1 अगस्त 2015 (UTC)

 Yes check.svg  उपरोक्त कार्य पूर्ण हुआ! @Hunnjazal: जी यदि श्रेणियों में बदलाव का कार्य करने हेतु काफ़ी अधिक पन्ने हों तो यह AWB से कर सकता हूँ, जैसी जरूरत हो बता दीजियेगा!--त्यम् मिश्र बातचीत 04:18, 1 अगस्त 2015 (UTC)

धन्यवाद, मिश्र जी! अगर श्रेणी बदलाव का भारी कार्य हुआ तो मैं आपसे ज़रूर सहायता माँगूंगा। --Hunnjazal (वार्ता) 07:22, 1 अगस्त 2015 (UTC)
@Hunnjazal: यदि कोई कार्य बॉट से करने लायक हो तो कृपया मुझे लिखें। मैं कार्य उसे बॉट से आसानी से सम्पन्न कर दूँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:57, 2 अगस्त 2015 (UTC)

हॉटकैट का काम न करना[संपादित करें]

नमस्ते दोस्तों, मैं देख रहा हूँ कि मेरे लिए हॉटकैट काम नहीं कर रहा है। यदि मैं इसे मेरी व्यक्तिगत स्क्रिप्ट में जोड़कर काम में लूँ तो यह काम कर रहा है। मैं यह जानना चाहता हूँ कि ये समस्या केवल मेरे साथ ही है या अन्य सदस्य भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। यदि अन्य सदस्य आसानी से काम में ले रहे हैं तो मैं अपनी मशीन में हुई गड़बड़ी को सुधारने का प्रयास करूँगा लेकिन यदि अन्य सदस्यों के साथ भी यह समस्या आ रही है तो मुझे स्क्रिप्ट में सुधार करना होगा। अतः एक दो सदस्यों से अनुरोध है कि अपनी स्थिति स्पष्ट करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:11, 9 अगस्त 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, यह काम नहीं कर रहा है।--त्यम् मिश्र बातचीत 12:53, 9 अगस्त 2015 (UTC)
क्या आपको अनुमान है कि ये कब से काम नहीं कर रहा?☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:32, 9 अगस्त 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: कल मैं इसी वक्त शाम को जब सूडेलॉर टाइफून (2015) बना रहा था तब पहली बार मुझे पता चला, मैंने इसका आखिरी इस्तेमाल 6 तारीख को किया था, 7 को मैंने कोई संपादन ही नहीं किया और कल यह काम नहीं कर रहा था। एक बात और, चूँकि यही फाइलें आयत करके मैंने इसे भोजपुरी विकी पर भी स्थापित किया था, अतः वहाँ चेक करके देखा, वहाँ भी नहीं काम कर रहा है! --त्यम् मिश्र बातचीत 14:05, 9 अगस्त 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, मीडियाविकि:Gadgets-definition में एक छोटा बदलाव करने के बाद यह फिर से कार्य करने लगा है!--त्यम् मिश्र बातचीत 19:25, 9 अगस्त 2015 (UTC)
धन्यवाद सत्यम जी, लेकिन कैशे खाली करने के लिए (purge) अभी भी काम नहीं कर रहा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:10, 10 अगस्त 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, मैंने वही उपचार सभी उपकरणों के लिये कर दिया है। अब इन्हें काम करना चाहिये। चूँकि मैं खुद बहुत ज्यादा उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करता इसलिए मुझे समझ में नहीं आ रहा कि कौन-कौन से नहीं काम कर रहे हैं। (purge) की व्याख्या में लिखा है कि यह एक सितारा जोड़ देता है जिसे क्लिक करके कैशे खाली कर सकते पर मुझे तो कुछ ऐसा दिख नहीं रहा। आप ही चेक करके बताएँ कि कौन-कौन से उपकरण ठीक काम कर रहे हैं। चाहें तो चौपाल पे लिख दें कि किसी को भी ऐसे किसी उपकरण में समस्या हो जिसे वो पहले इस्तेमाल करता था तो सूचित कर दे!--त्यम् मिश्र बातचीत 03:50, 11 अगस्त 2015 (UTC)
धन्यवाद सत्यम् जी, अभी यह काम कर रहा है। इसके लिए सितारा (*) नहीं जोड़ा जाता। यहाँ पर शुरुआती प्रबन्धकों ने सितारा जोड़ने की बात क्यों लिखी यह तो मुझे समझ में नहीं आती लेकिन इससे अधिक की सूची में "कैशे खाली करें" की कड़ी आ जाती है। इसी तरह इसके समान ही एक अन्य उपकरण भी है जो दायीं ओर उपर के कोने में वर्तमान (UTC) समय दिखाता है। इनमें से किसी भी एक पर क्लिक करने पर हम लेख का कैशे खाली कर सकते हैं अथवा purge कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यह चित्र देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:27, 11 अगस्त 2015 (UTC)
धन्यवाद, जानकारी के लिये! इसका डेस्क्रिप्शन बदल दूँगा! --त्यम् मिश्र बातचीत 05:10, 11 अगस्त 2015 (UTC)
एक चीज अभी मैंने देखा, "मयूर जी के निर्मित एडिटटूल्स" काम नहीं करते यदि "संदर्भ उपकरण" सक्रिय हो, पहले मैं इन्हें इस्तेमाल करता था पर काफ़ी दिनों से ये गायब हो गये थे, आज एक एक करके चेक करते समय समझ में आया कि वज़ह क्या थी! इसी तरह "रिविजन जम्पर" भी "Charinsert" के साथ नहीं काम करता! बाकी सब ठीक है! --त्यम् मिश्र बातचीत 05:16, 11 अगस्त 2015 (UTC)

┌─────────────────────────────┘
मैंने उन उपकरणों को कभी काम में नहीं लिया अतः मुझे इसकी जानकारी नहीं थी फिर भी आपने सुधार किया यह खुशी की बात है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:48, 11 अगस्त 2015 (UTC)

चर्चा समाप्ति के बाद की टिप्पणियाँ[संपादित करें]

नमस्ते प्रबन्धकों, हम विकिपीडिया पर किसी चर्चा को समाप्त कर देते हैं तो उसके बाद उसपर टिप्पणी अथवा चर्चा करने के लिए अन्य स्थान पर चर्चा करने की परम्परा रही है और यह उचित भी है अन्यथा चर्चा को समाप्त करने का कोई अर्थ नहीं रह जाता। ऐसी ही एक चर्चा Hunnjazal जी प्रबन्धक अधिकार हेतु नामांकन पर हुआ। हमारे पूर्व प्रबन्धक रोहित जी ने (शायद) भूलवश चर्चा समाप्त होने के बाद सम्पादन किया। मैंने उस सम्पादन को पूर्ववत करके रोहित जी के वार्ता पृष्ठ पर सम्बंधित सन्देश लिख दिया। रोहित जी ने इससे किसी तरह की कोई समस्या नहीं है लेकिन मेरा सम्पादन मुज़म्मिल जी को नागवार गुजरा और उन्होंने उसे पूर्ववत कर दिया। मैंने इस सम्बन्ध में उनके वार्ता पृष्ठ पर चर्चा भी की। लेकिन वो शायद मेरी बात को समझ नहीं पा रहे हैं। मैं अन्य प्रबन्धकों से अनुरोध करता हूँ कि या तो उन्हें मेरी बात समझाने का प्रयास करें तथा उस सम्पादन को पूर्ववत करें अथवा मुझे मेरी गलती बतायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:46, 11 अगस्त 2015 (UTC)

संजीव जी, मेरा केवल यह मानना है कि जब सदस्यों के विचार पूछे गए और व्यक्त किए गए तो स्थिति को सही रिकॉर्ड तो करो। उदाहरण के लिए, मतदान के दौरान पहले कई चर्चाओं को अप्रसांगिक मानकर हमसे वार्ता पृष्ठ पर स्थानांतरित किए गए हैं। मैंने जब सुशील की टिप्पणियों को ऐसे हटाए थे तो कई सदस्यों ने, यहाँ तक कि एक बार अनुनाद जी ने इसका स्वागत किया था। अब अगर रोहित जी की बात को या तो चर्चा या वार्ता पृष्ठ पर एक अनुभाग के रूप में ऐसे ही रखा जाए तो बुरा क्या है? परिणाम तो वही रहेगा। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:00, 12 अगस्त 2015 (UTC)
मुज़म्मिल जी, आप यदि उस कथन को अन्य किसी स्थान पर रखते हैं तो मुझे कोई ऐतराज नहीं है लेकिन उसे समाप्त चर्चा में रखना कतई सही नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:35, 15 अगस्त 2015 (UTC)
तो ठीक है - आप रोहित जी की बात को प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन पृष्ठ के वार्ता पृष्ठ पर एक अनुभाग के रूप में ऐसे ही रख दीजिए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:12, 16 अगस्त 2015 (UTC)--मुज़म्मिल (वार्ता) 06:12, 16 अगस्त 2015 (UTC)

सन्दर्भ_जोड़ें उपकरण[संपादित करें]

उपरोक्त उपकरण को सभी के लिये स्वतः उपलब्ध करा दिया गया है! यदि कोई समस्या दिखे तो सूचित करें! --त्यम् मिश्र बातचीत 12:36, 26 अगस्त 2015 (UTC)

यह बदलाव अच्छा है। समस्या आने पर जरूर आपको सूचित करेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:02, 31 अगस्त 2015 (UTC)

संपादन उपकरण (Edittools) में सुधार[संपादित करें]

संपादन उपकरण में कुछ सुधार वांछित हैं:

  1. ==सन्दर्भ==�{{टिप्पणीसूची}} सही से नहीं काम कर रहा है और एक ही लाइन में जुड़ रहा है। इसे सुधारा जाय।
  2. {{विलय|}} के बीच में स्पेस की वजह से यह दो टुकड़ों में बंटा हुआ है।
  3. {{स्वागत}} की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सभी सदस्यों का स्वागत स्वचालित हो जाता है।
  4. {{औपचारिक | }} दो बार है, इसका दुहराव खत्म किया जाए।
  5. {{प्राधिकरण नियन्त्रण}} जोड़ा जाए।

मुझे नहीं पता इसके लिये चर्चा करना कहाँ उचित होगा, अतः उचित सुझाव दें! धन्यवाद !--त्यम् मिश्र बातचीत 06:43, 30 अगस्त 2015 (UTC)

सत्यम् जी, मैंने भी आपके द्वारा वर्णित कुछ समस्यायें देखी हैं लेकिन मीडियाविकि:Edittools पर तो सबकुछ ठीक दिखाई दे रहा है अर्थात यह गड़बड़ी किसी अन्य स्क्रीप्ट में बदलाव के कारण हुई है। आप भी इसे खोज सकते हो। इसके अलावा {{प्राधिकरण नियन्त्रण}} नाम से हमारे पास कोई साँचा नहीं है। शायद आप {{Authority control}} की बात कर रहे हो। यह जोड़ना आसान है। आप भी कोशिश कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:01, 31 अगस्त 2015 (UTC)

अनुरोध[संपादित करें]

मैं AWB का प्रयोग करने की अनुमति चाहता हूँ। मैं इससे मुख्यतः विकिलिंकिंग करना चाहता हूँ। हमारे यहाँ इस चीज़ की बहुत कमी है जिसके चलते कई बने पन्ने "एकाकी" रह जाते हैं। धन्यवाद।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 10:36, 1 सितंबर 2015 (UTC)

पीयूष जी, आपको इसकी अनुमति प्रदान कर दी गयी है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:18, 1 सितंबर 2015 (UTC)

कृपया ध्यान दें[संपादित करें]

@संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र, Manojkhurana: सदस्य ‎Sukhmangal (वार्ता योगदान) को विकिपीडिया के कायदे और नियम दसियों बार बताए गए। एक बार उन्हें तीन महीनें के लिये प्रतिबंधित भी किया जा चुका है। मगर वो अपनी मूल रचनाएँ डालने से बाज़ नहीं आ रहे (दीखिये सरयू पर संपादन और दोबारा हटाये जाने के बावजूद अपने प्रयोगपृष्ठ पर संपादन)। अब मुझे कहना पड़ रहा है कि इनके पास विकिपीडिया के नीति-नियम समझने का सामर्थ्य नहीं है (Wikipedia:Competence is required)। जो कोई बहाना नहीं हो सकता। प्रबंधक की इस चेतावनी के जैसे मैं इनको अबकी बार हमेशा के लिये प्रतिबंधित करने और इनके वार्ता पृष्ठ पर संपादन करने का अधिकार छीनने की अनुशंसा करता हूँ।

साथ ही ‎Tulsibot (वार्ता योगदान) को देखें, ये कोई अनुरोध किये बिना बॉट चलाया जा रहा है। हालाँकि इसके संपादन ठीक ही लग रहे पर फिर भी इनको पहले बॉट/अनुमोदन हेतु अनुरोध पर बॉट फ्लैग लेना चाहिये। अन्यथा इसको ब्लॉक किया जाए।

पुनश्च: इसको देखें, क्या अजीब नाम/वर्तनी है। इससे कोई पन्ना नहीं जुड़ता, हो सके तो इसको हटा दें।

--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 03:26, 10 सितंबर 2015 (UTC)

मैं पीयूष जी से समहत हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:47, 11 सितंबर 2015 (UTC)

@संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र, Manojkhurana, Mala chaubey, आशीष भटनागर: आप लोग निर्णय लेने में इतना वक्त क्यों लगाते हैं? एक सदस्य जिसका कोई भी योगदान विकिपीडिया को बढ़ाने, समृद्ध करने के लिये नहीं है, उस पर इतना सोचना क्या? जिसमें विकि के नियम समझने का सामर्थ्य नहीं है, क्या वो हर नीति विरुद्ध कार्य कर सकता है। क्या उसे खुली छूट मिलती रहनी चाहिये? उपर Hindihappy (वार्ता योगदान) के बारे में मैंने लिखा। ये खाता सिर्फ प्रचार हेतु वेबसाइट कड़िया डाल रहा है/था। फिर उसके दो महीने बाद फिर लिखा, पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। अब ये Happyhindi (वार्ता योगदान) के रूप में फिर सक्रिय हो गया है। हर बार सबूत इकट्ठे कर के हर बार दुरुपयोग की शिकायत करो, पर कोई सुनता नहीं। कोई हैरानी की बात नहीं कि हमारे यहाँ कई हजार पन्नों पर फालतू बाहरी कड़िया लगी हुई है और कई सौ पन्ने आत्म-कथा हैं।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 17:14, 14 सितंबर 2015 (UTC)

ट्विंकल का काम न करना[संपादित करें]

ट्विंकल का सुरक्षा वाला फीचर कई महीनों से काम नहीं कर रहा है। मैं कोई अनुरोध नहीं कर पा रहा हूँ।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 13:49, 15 सितंबर 2015 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: जी! जाँच करें, अब इसे काम करना चाहिए। समस्या आये तो उसे स्पष्ट रूप से बताएं कि क्या हो रहा है (या क्या त्रुटि सन्देश आ रहा है)।--त्यम् मिश्र बातचीत 04:50, 16 सितंबर 2015 (UTC)

संपादन में समस्या[संपादित करें]

लेख कराची में कीसी आई.पी. पते से संपादन कीया गया था। पुराने और नये को मीलाके देखा तो ये सही नहि लगा। लेख मुखपृष्ठ/पूर्व प्रदर्शित में कीसीने गनपति स्तोत्र लीख दीया है। मैने ये दोनो संपादन पूर्ववत करना चाहा तो हो नहि रहा। संदेश आता है की "इस कार्य को स्वचालित रूप से हानिकारक पाया गया है, अतः इसे करने की अनुमति नहीं है। यदि आपका मानना है कि आपका कार्य रचनात्मक था, अपने कार्य की जानकारी कृपया किसी प्रबंधक को दें। आपके संपादन को पकड़ने वाले नियम का संक्षिप्त विवरण है: Large deletion from article by new editors"। और बार बार कैप्चा भी करना पडता है।

प्रबंधको से मेरी बीनती है की मुज्हे स्वत: परीक्षित सदस्य बनाया जाए ताकी मेरा योगदान में बीना रुकावट दे सकुं। में गुज. विकि. पे दो साल से सक्ीय सदस्य हूँ और विकि की निती एवम कार्यप्रणाली से अवगत हूँ। मेरा योगदान भी आप देखलें जो हकारात्मक है। सहयोग की अपेक्षा सह धन्यवाद।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 05:29, 17 सितंबर 2015 (UTC)

सदस्य:Balguru[संपादित करें]

सदस्य:Balguru देख लेन्गे ? यह सदस्य अपने सदस्य पृष्ठ का उपयोग कीसी पत्रिका जीसका नाम बालगुरु है उनके विग्यापन के लीए कर रहा/कर रही है। सदस्य नाम की नीति के तहत भी संस्था का नाम सभ्यनाम के लीए नही रख सकते।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 04:12, 23 सितंबर 2015 (UTC)

विघटनकारी संपादन टिप्पणी[संपादित करें]

प्रबंधको से बीनती है की सदस्य:GHANTOLI ने लेख यूनिनॉर और नरेन्द्र मोदी में गालीगलोच लीखी थी। ईनको चेतावनी दी जाए और फीर भी उल्ल्घन करे तो प्रतिबंधीत कीया जाए। धन्यवाद। --योगेश कवीश्वर (वार्ता) 13:50, 3 अक्टूबर 2015 (UTC)

प्रबन्धकों से लेख की समीक्षा का आग्रह[संपादित करें]

मेरा अन्य प्रबन्धकों से अनुरोध है कि राम प्रसाद 'बिस्मिल' नामक पृष्ठ की समीक्षा कर लें। इसमें अधिकतर सुधार हो चुके हैं। यदि सबकी सहमति होती है तो इसे निर्वाचित किया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:14, 9 नवम्बर 2015 (UTC)

नामित कथन का दुरुपयोग सुझाव[संपादित करें]

सभी गणमान्य प्रशासकों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि मेरे नाम से कुछ कथन कई जगहों पर प्रकाशित किए जा रहे हैं जबकि ये कथन मूल रूप से मेरे नहीं है। कृपया यहाँयहाँ देखें। ये कथन मेरे द्वारा नहीं दिये गए हैं ओर न इनसे मेरा कोई संबंध है। कृपया उचित कार्यवाही करें ताकि किसी अन्य सदस्य द्वारा मेरे हस्ताक्षर का प्रयोग रोका जा सके।--☆★महेंन सिंह (✉✉) 21:18, 26 नवम्बर 2015 (UTC)

देखा। इतिहास से पता चलता है की दोनो संपादन तुलसी जी और चंद्र शेखर जी के है। दोनो में दो दो हस्ताक्षर है। महेंन जी का और उनके नीचे संपादक के खुद के हस्ताक्षर है।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 02:35, 27 नवम्बर 2015 (UTC)
@Mahensingha: महेन जी ! आपने किसी लेख को हटाये जाने का विरोध दर्ज़ कराने के लिए जो सन्देश लिखा था वह शायद गलती से उस मूल साँचे में ही लिख दिया था जिसका प्रयोग ट्विंकल शीह नामांकन की सूचना देने के लिए करता है। आपका यह सम्पादन मैंने वापस करके इसे ठीक कर दिया है। आगे से सावधानी बरतें। सम्पादन सहेजने से पहले एक बार पूर्वावलोकन देख लेने से ऐसी समस्याओं से आसानी से बचा जा सकता है। --त्यम् मिश्र बातचीत 06:50, 27 नवम्बर 2015 (UTC)
इस मदद हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद। भविष्य मे अधिक सतर्कता की अनुपालना का आश्वासन देता हूँ। और सावधानी से कार्य करूंगा। --☆★महेंन सिंह (✉✉) 15:05, 28 नवम्बर 2015 (UTC)

परिणाम घोषित करना[संपादित करें]

ये काम संजीव जी करते है किन्तु फिलहाल वे सक्रिय नहीं है। मैने विकिपीडिया:पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन#YmKavishwar पर ३० नवम्बर के दिन नमांकन किया था। ७ दिन हो गये है। संजीव जी के अभाव में दूसरे प्रबंधको से विनती है कि कृपया परिणाम की घोषणा करेके मुझे उपकृत करें। धन्यवाद सह--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 08:11, 6 दिसम्बर 2015 (UTC)

पूर्ण हो चुका है। --त्यम् मिश्र बातचीत 17:54, 25 दिसम्बर 2015 (UTC)

ट्विंकल का चेतावनी सन्देश फ़ीचर[संपादित करें]

यह सुविधा मेरे लिये कार्य नहीं कर रही। सभी से निवेदन है की जांच करके बतायें कि क्या यह समस्या सभी के लिए है?--त्यम् मिश्र बातचीत 17:53, 25 दिसम्बर 2015 (UTC)

देवनागरी की वैज्ञानिकता लेख हटाने के बारे में[संपादित करें]

देवनागरी की वैज्ञानिकता लेख को हटाने के बारे में यहाँ चर्चा हुई थी : विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/देवनागरी की वैज्ञानिकता। सभी प्रतिभागी अपने तर्क दे चुके हैं, और 7 दिसंबर के बाद कोई नया तर्क नहीं आया है। इसलिए प्रबंधकों से मेरा अनुरोध है कि चर्चा को पढ़ कर जल्द कोई फैसला लीजिए। --गौरव सूद (वार्ता) 19:35, 25 दिसम्बर 2015 (UTC)

आज का आलेख, समाचार उम्मीदवार को चुने।[संपादित करें]

प्रबंधकगण कृप्या विकिपीडिया:आज का आलेख उम्मीदवार पर मौजूद उम्मीदवारों के बारे में कोई फैसला लें। कुछ आवेदन वहाँ जुलाई २०१५ से पडे हुए हैं। साथ ही समाचार उम्मीदवार पर भी ध्यान दें। --चंद्र शेखर/Shekhar 08:56, 7 जनवरी 2016 (UTC)

सदस्य:Siddharth vardhan singh की शिकायत[संपादित करें]

@संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र, Mala chaubey: सदस्य:Siddharth vardhan singh बार-बार लेखों से शीह नामांकन और अन्य टैग हटा रहे हैं। ऐसा वे पहले "सिद्धार्थ वर्द्धन सिंह" लेख में कर रहे थे, और अब इस "भारत का प्राचीन मौर्यराजवंश" लेख पर कर रहे हैं। मैंने इन्हें इनके वार्ता पृष्ठ कई बार चेतावनी भी दी, पर वे मानते नहीं। --गौरव सूद (वार्ता) 19:12, 17 फ़रवरी 2016 (UTC)

मैंने आप के बताये हुए नियमो के अनुसार सामग्री को हटा दिया है अगर और कोई दिस निर्देश है तो आवस्य दे मई आप का आभारी रहूँगा — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक Siddharth vardhan singh‎‎ है, (वार्तायोगदान) 19:26, 17 फ़रवरी 2016 (UTC)।
@Siddharth vardhan singh: जी, सबसे पहले तो आप ये नियम समझ लीजिए कि टैग लगाने वाले से पूछे बिना टैग हटाए नहीं जाते हैं। दूसरी बात जब आपको कोई चेतावनी देता है तो उस से बात की जाती है, न कि वही संपादन बार-बार किया जाता है। --गौरव सूद (वार्ता) 20:21, 17 फ़रवरी 2016 (UTC) गौरव सूद जी अभी मै धीरे -धीरे विकी इडिया के नियम को समझरहा हु जिसमे आप लोगो का सहयोग व दिशानिर्देश बहुत आवस्यक है जिसका मै आभारी रहूँगा मेरा यही कोशिश रहेगी की इतिहाश के खेत्रों में नए खोज व सरल भाषा के लेख के माद्यम से लोगो को सही जानकारी भ्रान्ति रहित मिल सके और आप का सहयोग प्रति हु — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक Siddharth vardhan singh है, (वार्तायोगदान) 20:44, 17 फ़रवरी 2016 (UTC)।

@संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र, Mala chaubey: मैं शिकायत वापिस लेता हूँ। --गौरव सूद (वार्ता) 21:43, 17 फ़रवरी 2016 (UTC)

@Siddharth vardhan singh: 1) आप अन्य समपादन करने से पहले चौपाल पर मदद माँगिए। कृपया नियम समझ आने के बाद ही संपादन कीजिए।
2) और इसे आखरी चेतावनी भी समझिए। अगर आपने फिर से कोई टैग हटाया, तो मैं आपकी शिकायत कर दूँगा। --गौरव सूद (वार्ता) 21:56, 17 फ़रवरी 2016 (UTC)

सदस्य माफ़ी मांगने के बाद भी टैग हटा रहे हैं[संपादित करें]

@संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र, Mala chaubey: मैंने ऊपर Siddharth vardhan singh जी के निवेदन के कारण शिकायत वापिस ले ली थी, और उनको एक आखिरी चेतावनी दी थी। पर उन्होंने फिर से "रखरखाव" टैग हटाया है। उनके इस संपादन को आप "यहाँ" देख सकते हैं। कृपया इन पर कुछ कार्रवाई कीजिए। --गौरव सूद (वार्ता) 13:08, 18 फ़रवरी 2016 (UTC)

@संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र, Mala chaubey: आप लोग कहना क्या चाह रहे है स्पस्ट करे कृपया — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक Siddharth vardhan singh है, (वार्तायोगदान)।
जी, सदस्य:बोध आकाश का यह और यह संपादन देखिए। ये सदस्य:Siddharth vardhan singh की तरह, और उनके द्वारा बनाए गए लेखों से "रखरखाव टैग" हटा रहे हैं। इसलिए मुझे ये सदस्य:Siddharth vardhan singh के कठपुतली या Meat puppet लग रहे हैं। --गौरव सूद (वार्ता) 17:52, 18 फ़रवरी 2016 (UTC)
यदि और सदस्य भी यही सोचते हैं तो चेक यूज़र करवाना चाहिए। यदि स्पष्ट हो जाए कि दोनों कठपुतली खाते हैं तो प्रबंधकगण अवरोध लगा सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:17, 18 फ़रवरी 2016 (UTC)

AWB से संपादन की अनुमति के लिए अनुरोध[संपादित करें]

मैं प्रबंधको से AWB की मददसे संपादन करने की अनुमति चाहता हूँ। मैं गुजराती विकिपीडिया और गुजराती विकिसूक्ति पर AWB का प्रयोग करता हुँं।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 11:16, 19 फ़रवरी 2016 (UTC)

@योगेश कवीश्वर जी, इसका अनुरोध यहाँ करना ठीक रहेगा। --Sfic (वार्ता) 13:49, 19 फ़रवरी 2016 (UTC)
धन्यवाद जी :)--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 13:53, 19 फ़रवरी 2016 (UTC)

Smeatteams का नया अवतार?[संपादित करें]

लगता है कि Smeatteams अब Bsa1234 के रूप में आ गये हैं और फिर से लेखों में अप्रमाणित नामों से प्रचिलित नाम बदल रहें हैं। उदाहरण के लिये उन्होंने हाइड्रोकार्बन में हाइड्रोजन का जोड़ तोड़ते हुये उदजन (हाइड्रोजन) कर दिया। यही बर्बरता Smeatteams कर रहे थे। आगे चलकर यह हिन्दी विकी के रासायनिक लेखों को बिलकुल बेकार कर देंगे। यही वह अब कर्कट रोग के साथ कर रहे हैं, जिस कारण से यह लेख जल्दी ही किसी भी ऐसे हिन्दीभाषी के लिये बेकार हो जायेगा जो कैन्सर से जूझ रहा हो - क्योंकि इसमें और अस्पताल की वास्त्विक दुनिया में कोई ज़्यादा सम्पर्क नहीं बचेगा। मेरी राय है कि प्रबन्धकगण इन्हें चेतावनी दें और इनकी गतिविधियों पर दृष्टि रखें। जहाँ तक मुझे याद है यह वार्ताओं का उत्तर नहीं देते। वैसे भी (वार्ता-प्रयत्न के पश्चात) इनकी कठपुतली नीति के अंतर्गत जाँच होनी चाहिये क्योंकि शब्दों व गतिविधियों से वे कठपुतली ही प्रतीत हो रहे हैं। --Hunnjazal (वार्ता) 17:53, 19 फ़रवरी 2016 (UTC)

मैं Hunnjazal जी से पूरी तरह से सहमत हूँ। नाम वही होने चाहिए जो प्रचलित हों। अगर डॉक्टर शुद्ध हिन्दी नाम करना शुरू कर दें, तो विकिपीडिया भी इनका प्रयोग कर सकती है। तब तक अंग्रेज़ी नाम ही बेहतर हैं। --गौरव (वार्ता) 17:21, 14 मार्च 2016 (UTC)

ध्यान दें[संपादित करें]

@संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र, Manojkhurana, Mala chaubey: जी हिन्दी विकिपीडिया पर सदस्य:Siddharth vardhan singh ने अपना खाता बना रखा है लेकिन इनको विकि के नियमों की बिल्कुल जानकरी नहीं है इस कारण ये प्रचार के लिए खुद पर तथा मौर्य राजवंश पर लेख बनाए जा रहे है । मौर्य राजवंश के लेख पहले से ही बने हुए है किन्तु इनको सावधान करने के बावजूद भी नहीं रुक रहे है । इस कारण आप इनके कार्यों की समीक्षा करें । या इनकी आईपी ब्लॉक करें । --Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 08:06, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)


आप तो विल्कुल पीछे ही पड़ गए है उस्ससे पहले व् तो कई लेख पहले से ही मौर्यवंश प्रियदर्शी अशोक इत्यादि लेख पड़े हुए उसके लिए आप हटाने तोड़ने जोड़ने बात नहीं कर रहे है कृपया आप से विनम्र निवेदन है की कलुषित मसिकता न रखे और सुधा लेख के साथ को अनुचित व्यवहार न करे ताकि विश्व का देश का कल्याण हो ... आप का मंगल मित्र Siddharth vardhan singh (वार्ता) 12:11, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: जी, ये सबका समय बर्बाद कर रहे हैं। इन्हें मैंने और राजू सुथार जी ने कई बार समझाने की कोशिश की, पर ये फिर भी बर्बरता किए जा रहे हैं। कृपया इनपर कोई कार्रवाई कीजिए। --गौरव सूद (वार्ता) 18:09, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)
मुझे तो लगता है कि ऐसे समयों कोई न कोई प्रबंधक को आगे आना चाहिए ही। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:12, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)
राजु सुथार जी ने तो उन्हें फोन पर भी समझाने की कोशिश की, पर वे फिर भी नहीं समझ रहे। राजु सुथार जी ने ये बात सदस्य वार्ता:अनुनाद सिंह#अनुरोध पर लिखी है। --गौरव सूद (वार्ता) 18:31, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)
@Hindustanilanguage, Gauravsood0289, राजु सुथार: मैंने भी Siddharth vardhan singh जी से वार्ता करने का प्रयास किया। उनसे अपने संपादन रोकने के लिये भी अनुरोध किया और संदर्भों के बारे में कड़ी भी दी ताकि वे विकिनीतियों से परिचित होकर यहाँ अपने सकारात्मक योगदान करें। मैं उन्हें चेतावनी दे रहा हूँ, अगर वे तब भी नहीं माने तो तात्कालिक अवरोध लगा सकता हूँ (हालाँकि हिन्दी विकी पर ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है) ताकि उनके इस तरह के संपादन रुक जायें (यह प्रतिबन्ध नहीं होगा)। फिर भी मुझे उमीद है कि सिद्धार्थ जी हमारी कार्य प्रणाली को समझ कर अपने संपादनों को विकिनीतियों के अनुरूप रखें तो उनके द्वारा हम कुछ सकारात्मक योगदान प्राप्त कर पायेंगे और हिन्दी विकि के लिये उनके योगदान अच्छे होंगे। --त्यम् मिश्र बातचीत 18:40, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)

आप मुझे रोक लंहगे की यहाँ के ८५%जनता को रोक लेंगे किसको किसको रोक लेंगे भाई कहा से रोक लेंगे आप रोक कर एक तरफ़ा काम करनेकी मंशा तो आप की है ....बस आप सेयही अनुरोध है की क्या नियम का मने उंलघन किया उसको बताये उसमे सुधर हो जायेगा आप का मित्र सिद्धार्थ Siddharth vardhan singh (वार्ता) 18:56, 22 फ़रवरी 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: जी सदस्य:Siddharth vardhan singh अभी तक बात नहीं मान रहे है हर बार टैग हटा रहे है , मेरे हिसाब से इनको अवरुद्ध करने पर चर्चा होनी चाहिए । --Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 13:16, 23 फ़रवरी 2016 (UTC)

औज़ार[संपादित करें]

http://stats.grok.se/hi/latest/ कई समय से internal server error दिखा रहा है। अंग्रेज़ी विकि में इसके स्थान पर https://tools.wmflabs.org/pageviews/ का उपयोग हो रहा है।--Sfic (वार्ता) 07:22, 8 मार्च 2016 (UTC)

ऐसा कहाँ पर है? कृपया थोड़ा विस्तार से बतायें, विकिपीडिया से दूर होने के कारण सब बातें याद नहीं हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:11, 14 मार्च 2016 (UTC)
संजीव कुमार जी, किसी भी लेख में "इतिहास देखें" में जाने पर "बाहरी उपकरण" में यह दिखाई देता है।--Sfic (वार्ता) 06:54, 15 मार्च 2016 (UTC)
धन्यवाद Sfic जी, मैंने बदलाव कर दिया है। यदि फिर भी कोई त्रुटि रही हो तो पुनः बतायें। वर्तमान में अंग्रेज़ी विकिपीडिया के समकक्ष कर दिया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:24, 15 मार्च 2016 (UTC)
धन्यवाद --Sfic (वार्ता) 07:39, 15 मार्च 2016 (UTC)

सदस्य:Abhishek agnivanshi Kshatriya द्वारा विघटन कारी सम्पादन व सम्पादन टिप्पणी में असभ्य भाषा का प्रयोग[संपादित करें]

प्रशासक गण कृपया ध्यान देवें कि सदस्य:Abhishek agnivanshi Kshatriya कई लेखों से पूर्ण संदर्भित सामाग्री से छेड छाड़ कर रहे हैं। मूल लेख कि विश्वसनीय जानकारी को हटा कर खुद के मूल शोध को प्रतिस्थापित कर सभी लेखों का मूल रूप बिगाड रहे हैं। इनका योगदान पृष्ठ स्वतः ही गवाह है। इन्हे तुरंत प्रभाव से रोका जाए।--☆★म॰ प्र॰ सिंह (✉✉) 19:11, 14 अप्रैल 2016 (UTC)

१३ अप्रैल को मैंने उनके अधिकतर सम्पादन (जो विनासकारी थे) को वापस ले लिया था। इसके अतिरिक्त मुझे नहीं लगता कि उन्होंने कुछ ज्यादा गड़बड़ की है। अन्य लोगों के सुझाव आमन्त्रित हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:34, 15 अप्रैल 2016 (UTC)
यदि भविष्य में भी ये इसी तरह के उत्पाती संपादन करते हैं तो इन्हें अंतिम चेतावनी देने के बाद इनपर कार्यवाही का प्रस्ताव रखा जा सकता है। --त्यम् मिश्र बातचीत 08:46, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

सदस्य स:DpkKumar34 के पिछले दिनों के संपादन[संपादित करें]

उपरोक्त सदस्य ने पिछले दिनों कई पृष्ठों को स्थानांतरित किया है। मुझे तो यह विघटनकारी कार्य ही लग रहा है, परन्तु अभी तक इन्हें किसी ने वापस नहीं लिया - योगदान देखें। इनके हालिया संपादनों को मद्देनज़र रखते, इनके संपादनों की समीक्षा और इन्हें भी औपचारिक चेतावनी देने की आवश्यकता है। --त्यम् मिश्र बातचीत 08:52, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

उपरोक्त के साथ स:Kshatriya Vivek rathour के संपादनों को भी मद्देनज़र रखा जाय। --त्यम् मिश्र बातचीत 09:01, 15 अप्रैल 2016 (UTC)
दोनों के सम्पादन आपत्तिजनक लग रहें हैं। मैनें इन्हें देखा। मसलन सोलंकी वंश (गुर्जर) सही नहीं है, क्योंकि इस तरह का नामंकन साधारण रूप से केवल बहुविकल्पिता की स्थिति में ही किया जाता है। अंग्रेज़ी विकि में इस तरह से जातीय-आधार पर श्रेणिकरण करना वर्जित है और हिन्दी में भी होना चाहिये। हिन्दी विकि में इसके विरुद्ध एक स्पष्ट नीति लाई जा सकती है, हालांकि विकिपीडिया:लेख का नाम कैसे रखें और विकिपीडिया:तटस्थ दृष्टिकोण के अंतर्गत निष्पक्षता का उल्लंघन दिख रहा है। जातीय तथ्य लेख में तो हो सकते हैं लेकिन नामों में नहीं। सम्भव है कि सम्पादकों द्वारा यह विकि-नवसदस्यता के कारण हुआ हो। आप चेतावनी देंगे या मैं? धन्यवाद! --Hunnjazal (वार्ता) 14:11, 15 अप्रैल 2016 (UTC)
Hunnjazal जी! मैं समय मिलते ही ये सम्पादन वापस कर देता हूँ। यदि फिर दुबारा अथवाअन्यत्र भी इन लोगो ने ऐसे संपादन किये तो आप चेतावनी दीजियेगा। धन्यवाद !--त्यम् मिश्र बातचीत 20:34, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

सदस्य:Kshatriya Vivek rathour द्वारा अभद्र भाषा में लोधी पर सम्पादन[संपादित करें]

सदस्य:Kshatriya Vivek rathour द्वारा हाल ही मे किया गया सम्पादन कार्य अत्यंत निंदनीय है। अत्यंत ही अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया है। यहाँ देखें। पहले भी अन्य लेखों पर यह विघटनकारी सम्पादन करते रहे है। इनका योगदान पृष्ठ इस बात का साक्षी है। इन्हे पहले सचेत किया जा चुका है, परंतु इनके व्यवहार में वांछित परिवर्तन नहीं हो रहा है। प्रशासक गण कृपया ध्यान दें व उचित कार्यवाही करें।--☆★म॰ प्र॰ सिंह (✉✉) 20:28, 17 अप्रैल 2016 (UTC)

म॰ प्र॰ सिंह जी जो शब्दों का प्रयोग हुआ है वह निश्चित रूप से अभद्र भाषा प्रतीत हो रहे हैं परन्तु क्या वास्तव में स्रोत सहित इस बात को साबित किया जा सकता है, इसे भी देखा जाना चाहिए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 04:43, 19 अप्रैल 2016 (UTC)
मैंने इनके वार्तापृष्ठ पर विकिपीडिया:आपत्तिजनक सामग्री व अन्य उल्लंघन का संदेश छोड़ा है। --Hunnjazal (वार्ता) 05:29, 19 अप्रैल 2016 (UTC)
मैंने आपत्तिजनक टिप्पणी वाले अवतरण को भी हटा दिया है। ऐसे अवतरण को रखने का भी कोई औचित्य नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:43, 19 अप्रैल 2016 (UTC)

स:Lily arul[संपादित करें]

@संजीव कुमार: जी, इसी प्रकार से स:Lily arul के इतिहास को छिपा दीजिए। एक नाबालिग लड़की अपने घर का पता आदि सदस्य पृष्ठ पर डाल चुकी थी। मैंने इसे हटा दिया और मैंने ही एक प्रबंधक से ऐसा करने के लिए (इतिहास को छिपाने) कहा था पर सम्भत: वह इस प्रक्रिया से अपरिचित थे। आशा है कि आप इसे तुरंत कर देंगे। --मुज़म्मिल (वार्ता) 12:47, 20 अप्रैल 2016 (UTC)
मुज़म्मिल जी, आपके अनुसार उपरोक्त पृष्ठ का इतिहास मिटाने के स्थान पर हटाना उचित रहेगा। इसे "साफ़ प्रचार" श्रेणी में हटाया जा सकता है। आपको जितना उचित लगे उतना हटाने के बाद पुनः बनाया जा सकता है। लेकिन उस पृष्ठ में दी गयी जानकारी के अनुसार वो नाबालिग नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:07, 20 अप्रैल 2016 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, सदस्या के अनुसार वह १८ की है - अब १८ पूरे हो चुके हैं या आनेवाले दिनों में पूरे होंगे, ये दावे के साथ नहीं कहा जा सकता। वैसे यदि आप "साफ़ प्रचार" श्रेणी में हटाने के पक्ष में है तो मैं पूरी तरह आपके साथ हूँ। --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:16, 20 अप्रैल 2016 (UTC)
क्या इस बारे में कोई निर्णय लिया गया है? --मुज़म्मिल (वार्ता) 17:08, 25 अप्रैल 2016 (UTC)
मुज़म्मिल जी आप किन अवतरणों की दृश्यता छुपाना चाहते हैं? यदि चाहें तो मैं अपने संपादन को पूर्ववत करके संजीव जी के नामांकन को मानते हुए इसे हटा ही दूँ, जिससे सारे अवतरण छिप जायेंगे। जैसा कहें!??? --त्यम् मिश्र बातचीत 17:38, 29 अप्रैल 2016 (UTC)

Himani19913 (वार्ता योगदान) द्वारा वेबसाइट का प्रचार[संपादित करें]

यह सदस्य en:WP:REFSPAM जैसी चीज कर रहे हैं। हर लेख में कुछ जानकारी के साथ https://www.arrechintu.com/ की कड़ी संदर्भ के रूप में दी जा रही है। मुझे तो ये स्पैम व प्रचार लगता है। प्रबंधक कृपया देखें। अगर ये सिर्फ प्रचार कर रहे हैं तो इनके सारे सम्पादन हटाए जाने चाहिये।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 16:28, 20 अप्रैल 2016 (UTC)

जी पीयूष जी! मैंने इन सम्पादनों को संजीव जी के सम्मुख रखा था और अगर इस लिंक को अवरोधित करना हो तो इसे काली सूची में डाला जा सकता है। साथ ही यह कड़ी है जगह से हटाई जाय इसके लिए भी मेरा पूर्ण समर्थन है।--त्यम् मिश्र बातचीत 09:21, 21 अप्रैल 2016 (UTC)
सत्यम् जी, यह सदस्य हर रोज सिर्फ एक सम्पादन कर रहे है जिससे इनके सम्पादन पकड़ में न आए। अब मैं इनके सम्पादन तो हटा दूँ पर इनको पहले en:wp:spam का अनुवाद करके एक चेतावनी दे देता हूँ।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 04:44, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: इस सदस्य को चेतावनी दी जा चुकी है पर उसे नज़रअंदाज़ किया जा रहा है। --- चक्रपाणी  वार्ता  08:30, 25 अप्रैल 2016 (UTC)

arrechintu.com को काली सूची में डाल दिया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:52, 25 अप्रैल 2016 (UTC)

Jeeteshvaishya (वार्ता योगदान) का प्रचार खाता व जनसंपर्क एजेंसी कर्मचारी होना[संपादित करें]

यह सदस्य अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर सितम्बर 2015 में बैन कर दिये गए है। यहाँ देखा जा सकता है कि ये एक PR एजेंसी की तरफ से काम रहे थे और अपने कठपुतली के साथ रवि त्रिपाठी जैसे प्रचार लेख बना रहे थे (जाहिर है यहाँ हिन्दी विकिपीडिया पर इन्हें अपनी कठपुतली की जरूरत नहीं पड़ी)। इन्होंने ऐसा करके विकिपीडिया के सबसे बड़े नियम उपयोग की शर्तें का उल्लंघन किया है ("Paid contributions without disclosure" को देखें)।

इसलिये मैं इनके पुष्टिकृत कठपुतली खाते हमेशा के लिये प्रतिबंधित करने की सिफारिश करता हूँ, जो निम्न हैं:-

  1. Jeeteshvaishya (वार्ता योगदान)
  2. Jeeteshroxx (वार्ता योगदान)
  3. Golu19 (वार्ता योगदान)
  4. Artist2cre8 (वार्ता योगदान)

साथ ही इनको दिया स्वतः परीक्षित सदस्य भी वापिस ले लिया जाए। आगे इनके बनाए प्रचार लेख हटाने की प्रक्रिया शुरू करूंगा।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 06:57, 29 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार Hunnjazal: जी कड़ी इनके कठपुतली होने को प्रमाणित करती है। नियमावली में निर्देश है कि "चेतावनी मिलने के वाबजूद अपना एक अय्यार खाता बनाकर विकि नीतियों का उल्लंघन करना" निषेध का कारण हो सकता है। कृपया अपनी राय दें! --त्यम् मिश्र बातचीत 07:14, 29 अप्रैल 2016 (UTC)
Jeeteshvaishya और Jeeteshroxx खातों के लिए उन्हें हिन्दी विकिपीडिया पर भी चेतावनी मिली थी। मुझे ठीक समय याद नहीं है क्या उन्होंने ये खाते उस समय के बाद बनाये हैं?☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:20, 29 अप्रैल 2016 (UTC)
संजीव जी, ये खाते उस समय से पहले ही बने हुए थे। पर बाकी इन्होंने बाद में बनाए है।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 16:54, 29 अप्रैल 2016 (UTC)
जो खाते चेतावनी के बाद बने हैं, उन्हें तो तुरंत block कर देना चाहिये (ऐसा कुछ नियमावली में है नहीं)। बाकी, सदस्य के मूल खाते का क्या किया जाय मुझे नहीं समझ आ रहा। --त्यम् मिश्र बातचीत 17:31, 29 अप्रैल 2016 (UTC)
सत्यम् जी, करना क्या है, ब्लॉक किया जाना चाहिये और स्वतः परीक्षित सदस्य अधिकार वापिस लिया जाना चाहिये (जिसका नामांकन मैंने ही किया था)। आपने मेरे लिंक खोल कर नहीं देखें क्या? इन्होंने उपयोग की शर्तों का उल्लंघन किया है। यह एक जनसंपर्क एजेंसी के लिये काम करते है। इन्हें यहाँ लेख बनाने के पैसे मिलते है!--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 17:44, 29 अप्रैल 2016 (UTC)
पीयूष जी, कौन सदस्य कहाँ काम करता है! इसका विकिपीडिया से कोई लेना देना नहीं है। वो आपका व्यक्तिगत मामला है। किसी सदस्य को इस आधार पर प्रतिबन्धित नहीं किया जा सकता कि वो एक जनसम्पर्क अधिकारी है। अब बात उनके कठपुतली खातों की है तो उन्होंने Jeeteshvaishya और Jeeteshroxx खातों को अपना बताया और उनसे लोगों को तंग करने का कार्य (एक चेतावनी के बाद) नहीं किया। Golu19 नामक खाते का हिन्दी विकिपीडिया पर कोई योगदान नहीं रखता और अन्य खाता हिन्दी विकिपीडिया पर उपलब्ध नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:39, 3 मई 2016 (UTC)

┌─────────────────────────────────┘
सही बात है कि कोई क्या काम करता है इससे विकिपीडिया का कोई लेना देना नहीं है। पर जो वो पैसे लेकर गैर-उल्लेखनीय लेख बना रहे है वो सही है? चलिये इनको प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता तो इनका स्वतः परीक्षित सदस्य अधिकार तो वापिस लिया जा सकता है जिससे इनके लेख चेक किये जा सके।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 12:31, 3 मई 2016 (UTC)

मैं इसके समर्थन में हूँ और अगर संजीव जी इसका विरोध न करें तो यह अधिकार हटा दूँगा। Jeeteshvaishya (वार्ता योगदान) के लिये संदेश डाल दूँगा कि वे अच्छे सम्पादनों का इतिहास बनाये और कुछ समय में इस अधिकार को फिर प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन बिना संजीव जी की सहमति के नहीं करूँगा। यह कठपुतलि का मामला असाधारण है क्योंकि (क) पुरानी बात है (ख) अधिकांश रूप से हिन्दी पर नहीं थी और (ग) पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं है लेकिन मैं संतुष्ट हूँ कि इस सदस्य की गतिविधियों पर दृष्टि रखने की आवश्यकता है। इस मामले को उजागर करने के लिये आपका धन्यवाद। --Hunnjazal (वार्ता) 16:29, 3 मई 2016 (UTC)
@Hunnjazal: मुझे कोई समस्या नहीं है। यदि आपको लगता है कि नियमावली के अनुसार इन्हें प्रतिबन्धित किया जा सकता है तो मुझे क्यों कोई समस्या होगी। हाँ, मुझे ऐसी कोई नियमावली नहीं मिली अतः मैं यह कार्य नहीं कर रहा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:55, 3 मई 2016 (UTC)
ओह, क्षमा कीजियेगा संजीव जी, मुझे स्पष्ट होना चाहिये था। इन्हें प्रतिबन्धित करने का पर्याप्त आधार तो मुझे भी नहीं मिल रहा। केवल इनसे कुछ काल के लिये स्वतः परीक्षित अधिकार ले लिये जायेंगे ताकि इनपर नज़र रखी जा सके। यदी वह सक्रीय रहें और कोई ग़लत काम न करे तो (मांगने पर) कुछ अवधि (६ मास?) के बाद इन्हें बहाल किया जा सकता है। --Hunnjazal (वार्ता) 23:24, 3 मई 2016 (UTC)
@Hunnjazal, संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र: जी, एक विचारणीय प्रश्न है, कि यदि किसी को प्रतिबन्धित करने का पर्याप्त आधार न हो तो प्रतिबन्धित करना उचित नहीं होता। रहा स्वतः परीक्षित अधिकार का तो यह सत्य है कि अधिकार दिया जाता है कर्तव्य निभाने के लिए, न कि सनक और मिथ्याभिमान को पूरा करने के लिए। यह प्रबन्धकों पर भी लागू होता है कि केवल अँग्रेजी विकिपीडिया की कोई पुरानी घटना को संज्ञान में लेकर हिन्दी विकिपीडिया पर उसके अधिकार वापस ले लिए जाएँ यह भी तो न्यायसंगत नहीं है। पीयूष जी ने इनपर गंभीर आरोप लगाए हैं कि यह सदस्य एक जनसंपर्क एजेंसी के लिये काम करते है और इन्हें यहाँ लेख बनाने के पैसे मिलते है! इसका मतलब है कि पीयूष जी इस सदस्य को व्यक्तिगत तौर पर जानते हैं। मुझे नहीं लगता कि इनके व्यक्तिगत मामलों को संज्ञान में लेकर बिना साक्ष्य के किसी सदस्य के अधिकार छिन लिए जाएँ। संजीव जी के अनुसार Jeeteshvaishya और Jeeteshroxx खातों के लिए उन्हें हिन्दी विकिपीडिया पर चेतावनी दी जा चुकी है। जब उन्होंने Jeeteshvaishya और Jeeteshroxx खातों को अपना बताया है और उनसे लोगों को तंग करने का कार्य (एक चेतावनी के बाद) नहीं किया है। साथ ही Golu19 नामक खाते का हिन्दी विकिपीडिया पर कोई योगदान नहीं है, ऐसे में किसी के ऊपर सांकेतिक तौर पर भी कार्यवाही का कोई मतलब नहीं रह जाता। मुझे नहीं लगता है कि नियमावली के अनुसार इन्हें प्रतिबन्धित किया जा सकता है अथवा बिना किसी ठोस कारण के इनके अधिकार छिने जा सकते हैं। वैसे आप सभी प्रबन्धकों की सामूहिक राय के खिलाफ मैं नहीं हूँ, आप सभी जैसा निर्णय लेंगे मुझे मान्य होगा।--माला चौबेवार्ता 07:29, 4 मई 2016 (UTC)
@Hunnjazal, Mala chaubey, सत्यम् मिश्र: स्वतः परीक्षित अधिकार वापस लेने में कोई नुकसान नहीं है। वैसे भी यह अधिकार प्रबन्धकों के विवेक पर निर्भर करता है और प्रबन्धक और पुनरीक्षक जिसके सम्पादनों की जाँच करते रहना चाहें, उसमें किसी को कोई ऐतराज नहीं होना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:12, 6 मई 2016 (UTC)

┌─────────────────────────────────┘
धन्यवाद संजीव जी। ऐसा करतें हैं कि हम फिलहाल इनपर दृष्टि रखते हैं। इन्हें चेतावनियाँ मिल चुकी हैं। अगर यह आगे उल्लंघन करते हैं तो इनका स्वतः परीक्षित अधिकार वापस ले लेंगे। आपका समर्थन हो तो माला जी के कहे अनुसार नियमावली को सशक्त कर देते हैं ताकि एक स्पष्ट आधार बन सके। विकिपीडिया:स्वतः परीक्षित सदस्य में मैं यह वाक्य जोड़ सकता हूँ:

यदि कोई सदस्य, चेतावती के उपरांत भी, मुद्राधिकार उल्लंघन, जीवित व्यक्तियों के सम्बन्ध में मानहानिकारक सामग्री, व्यापारिक लाभ, हित द्वंद और प्रचार वाले लक्षणों से लेख-सम्पादन करता है तो उसके स्वतः परीक्षित अधिकार वापस लिये जा सकते हैं।

जैसा कि माला जी ने कहा, वर्तमान स्थिति में असमंजस का एक कारण इस स्पष्ट नियम की अनुपस्थिति है। इस कारणवश मैं भी (अन्य प्रबन्धकों के साथ-साथ) इसपर स्थिरता से कुछ कह या कर सकने में कठिनाई अनुभव कर रहा हूँ। --Hunnjazal (वार्ता) 20:04, 8 मई 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र, हिंदुस्थान वासी, संजीव कुमार: omg omg....i warned you about this guy long back.....i was the 1st person to raise this issue that he is using sock ids here and i was the 1st person to raise issue that he is creating pages for publicity of unknown people....at that time you guys ganged up against me and abused me and finally blocked me.....but but but....its proven once again that i was right again....and guys were biased against me.....lol....better late than being sorry....and if i am not wrong i lost vote for admin rights because of this guy....so by default now i should be admin...as person who was spreading venom against me was found to be a cheater.....BAAHAHA....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 19:39, 23 मई 2016 (UTC)

वार्ता:लीमा धर[संपादित करें]

यह हटाए गए लेख को पुन: वार्ता पृष्ठ पर स्थापित किया गया है। शीह नामांकन तो किया है और शायद साँचा ठीक से कारण नहीं बता रहा है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:28, 2 मई 2016 (UTC)

अब पाठ लेख पर पहुँचा दिया गया है और चर्चा वार्ता पृष्ठ पर जारी है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 20:11, 3 मई 2016 (UTC)

सदस्य पर ध्यान दें[संपादित करें]

स:Sukhmangal के योगदान अजीबो-गरीब तथा समझ से पर हैं। उन्हें अनेक सदस्यों ने इस बारे में सूचित भी किया है (इनका वार्ता पृष्ठ देखें)। हाल ही में पुष्पदन्त पर कुछ किया है जो साफ बर्बरता है। इस सदस्य के बारे में कुछ किया जाये। --- चक्रपाणी  वार्ता  15:11, 5 मई 2016 (UTC)

चक्रपाणी जी आरोप से पहले श्रीमान जी पुष्पदन्त से सम्बंधित पुस्तक पढ़ें -हिंदी काव्य गंगा ,सम्पादक सुधाकर पांडेय ,नागरी प्रचारिणी सभा वाराणसी से प्रकाशित ........ Yes check.svg  Sukhmangal (वार्ता) 01:44, 8 मई 2016 (UTC)
@Sukhmangal: जी, कृप्या वि:स्वशिक्षा लें, विशेषकर उसका वार्ता-सम्बन्धित भाग। और कृप्या स्वयं को विकिपीडिया:विकिपीडिया क्या नहीं है नामक नीति से अवगत कराएँ। फिर आपसी चर्चा आगे बढ़ाएँगे। आपके हिन्दी विकि के साथ जुड़ने के लिये धन्यवाद व स्वागत। --Hunnjazal (वार्ता) 19:44, 8 मई 2016 (UTC)
@चक्रपाणी: इन्हें समझाते-समझाते मुझे तो 2 साल हो गए। और यहाँ पर लिखते-लिखते भी पर कोई प्रबंधक कार्यवाही करता ही नहीं है।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 16:53, 10 मई 2016 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: सादर प्रणाम आप सभीको आदरणीय जी जो कार्य सद्भावना भाई चारा प्रेम और विश्व वन्धुत्व् में होता है वह ईर्ष्या द्वेष अथवा अन्य में नहों आप से आग्र्रह है शान्ति का सन्देश विश्व पटल पर देने में सहयोग करें |पुनः आप को धयवाद ....— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Sukhmangal (वार्तायोगदान) 6:20, 11 मई 2016 (UTC)

वेबसाइट का प्रचार[संपादित करें]

Psayush और Subhware एक ही वेबसाइट edurain डॉट कॉम को लेखों में डाल रहे हैं। 1 2 --Sfic (वार्ता) 17:53, 19 मई 2016 (UTC)

यह स्पैम है, इसी तरह http://www.celebsheight.com का प्रचार किया जा रहा है। मुझे ये कड़ी जोड़ने वाले कई खाते मिले है।
इससे स्पष्ट है कि इस वेबसाइट का प्रचार सोची समझी रणनीति के तहत हो रहा है। किसी एक खाते के बजाय कई से इसको लेखों में डाला जा रहा है जिससे स्पैम पकड़ने में न आए। ज्यादातर खातों ने सिर्फ एक सम्पादन किया है। मेरी प्रबंधकों से अपील की इन दोनों वेबसाइट को काली सूची में डाल दिया जाए। इनको लेखों से मैं हटा दूँगा।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 09:09, 20 मई 2016 (UTC)
YesY पूर्ण हुआ @Sfic हिंदुस्थान वासी: जी, उपरोक्त दोनों वेबसाइटों को काली सूची में डाल दिया गया है। --त्यम् मिश्र बातचीत 09:24, 20 मई 2016 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: जी, इसे काली सूची में डालने के बाद भी कुछ नहीं हुआ। --Sfic (वार्ता) 10:48, 21 मई 2016 (UTC)
@Sfic: जी, सुधार किया गया है, अब ऐसा नहीं होना चाहिये।--त्यम् मिश्र बातचीत 11:58, 21 मई 2016 (UTC)