विकिपीडिया:पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वतः परीक्षित सदस्य
(Autopatrolled)
पुनरीक्षक
(Reviewers)
प्रबंधक
(Administrator)
प्रशासक
(Bureaucrat)
विकिपीडिया पुनरीक्षक

पुनरीक्षक अन्य सदस्यों के संपादन जाँचने का अधिकार रखते है। इनके द्वारा अंकित हुआ संपादन सही माना जाता है।


दायित्व

इसके अलावा विकि पर कई लेख जो पुनरीक्षक के स्तर पर सुरक्षित किये जाते है केवल पुनरीक्षकों की अनुमति के बाद ही अपडेट होते है। मुख्यतः अब किसी भी पृष्ठ को अर्ध सुरक्षित या पूर्ण सुरक्षित करने की बजाय पुनरीक्षकों के स्तर पर सेट कर सकते हैं। इससे ऐसा होगा कि कोई अन्य सदस्य इस स्तर पर सुरक्षित पेज को संपादित कर पायेंगा। परन्तु उसके द्वारा किये गये परिवर्तन कच्चे होंगे वह तभी स्वीकार्य होंगे जब पुनरीक्षक उन्हे जाँच लेंगे मतलब स्वीकार कर लेंगे। इससे यह फायदा होगा कि जिस प्रकार कोई अविशिष्ट सदस्य पूर्ण सुरक्षित पृष्ठ को संपादित नहीं कर पाता परन्तु पुनरीक्षकों के स्तर पर सेट करने पर उस सदस्य को उस पृष्ठ पर संपादन करने का अधिकार मिलेगा और उसके द्वारा किये गये परिवर्तन वाले पृष्ठ को तब तक स्वीकार नहीं किया जायेगा जब तक कोई प्रबंधक या पुनरीक्षक उसे स्वीकार न करे।

स्वतः पुनरीक्षित सदस्यों के संपादन स्वतः ही जाचँ हो जायेंगे आशा है इस समस्या से पूर्ण सुरक्षित होने वाले पृष्ठों को किसी अनामक सदस्य द्वारा संपादित न कर पाने वाली समस्या दूर हो जायेगी। इसके साथ कई महत्त्वपूर्ण पृष्ठों को बर्बरता एवं उत्पात से बचाया जा सकेगा। जिससे प्रबंधक एवं रोलबैकर्स उन संपादनो को वापिस नहीं लौटाते। इस अधिकार प्राप्ति के लिये कोई भी सदस्य स्वयं अथवा कोई प्रबंधक किसी कुशल सदस्य को यहां नामांकित करे। कोई भी प्रबंधक उचित लगने पर आपको यह अधिकार दे देगा।

पुनरीक्षक पद हेतु आवश्यकताएं
  1. विकि पर अच्छा संपादन अनुभव
  2. ७०% बहुमत में समर्थन अथवा ४ विशेष समर्थन(प्रबंधक, विशिष्ट सदस्य एवं पुनरीक्षक) बिना किसी विरोध के
निवृत्ति
  1. विकि नीतियों का चेतावनी मिलने के बावजूद निरंतर उल्लंघन
नामांकन

नामांकन करने हेतु प्रारूप नीचे दिया गया है। इसे कॉपी करके सबसे अंतिम नामांकन के नीचे पेस्ट करें और सदस्य का नाम कखग के जगह भरें

==[[सदस्य:कखग|कखग]]==
{{sr-request
|Status    = <!-- यह लाइन न बदलें -->
|user name = कखग
|Purpose = <!-- इस लाइन के जगह अपनी नामांकन टिप्पणी लिखें -->
}}
;स्वीकृति

;मत

;परिणाम
<!-- नया नामांकन इस लाइन के नीचे करें -->


Navinsingh133

सौरभ तिवारी 05


रोहित साव27


कन्हाई प्रसाद चौरसिया

मत
  • Symbol support vote.svg समर्थन 30+ लेख, 7000+ सम्पादन और कई रख-रखाव के कारण। साथ ही अनुरोध भी है कि कृपया भविष्य में स्वयं पर कोई लेख न बनाए, हालांकि आपके अच्छे काम को देखकर इसे केवल एक भूल-चूक की श्रेणी में रखा हूँ। --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:35, 6 जून 2020 (UTC)
  • अधिकतर सम्पादन केवल "__में जन्में लोग" जैसे श्रेणी जोड़ने के ही दिख रहे हैं। कुछ बर्बरता हटाने और शीह हेतु नामांकन के भी हैं। पर लेखों को ठीक करने के लगभग शून्य ही हैं। इसके अलावा प्रस्ताव के उद्देश्य में भी कई सारी मात्राओं की त्रुटि और {{चर्चा शीर्ष}} का पहले से इस्तेमाल करना आदि से यही लग रहा है कि आपको कुछ और महीने का समय मिलना चाहिए। कृपया आगे के कुछ महीने लेखों की गुणवत्ता सुधारने में भी लगाएँ और साथ ही साथ हिन्दी का स्पेल चेकर भी ब्राउज़र में स्थापित कर लें। -- (वार्ता) 13:04, 6 जून 2020 (UTC)
  • आपने इस दायित्व के लिए जब पिछली बार अनुरोध किया था उसे बीते अभी दो माह भी नहीं हुए जहाँ आपको सुझावित किया गया था कि यह ज़िम्मेदारी लेने के लिए अभी आपको को और अनुभाव और सुधारों की ज़रूरत है। वहाँ आपकी भाषा और वर्तनी त्रुटियों हेतु भी आगाह किया गया था। आपको बजाय इस ज़ल्दबाजी में पड़ने के सुधार और कार्य पे ध्यान देने की आवश्यकता है। अभी आप इस योग्य नहीं माने जा सकते कि आप दूसरों के सपादन जाँच सकें।
आप खुद कह रहे कि पाँच माह से पूर्ण सक्रिय हूँ, और यह भी कि "अनुभव" के आधार पर नामांकन कर रहा; "विकिपीडिया की प्रगति और तेज करने की इच्छा" से आप नामांकन कर रहे; "रौलबैकर्स के साथ कई सलंग्न कार्यो को करता आ रहा हूं" जबकि इसे मिले आपको दो महीना भी नहीं हुआ और आपके प्रत्यावर्तन और रोलबैक अभी भी इतने परिपक्व नहीं कि उन्हें समीक्षा के दायरे से बाहर माना जाय।
कृपया धैर्य रखें और इस योग्य साबित करें ख़ुद को कि सदस्यगण स्वयं आपका योगदान देखकर आपका इस दायित्व हेतु नामांकन करें। अपना कार्य और योगदान ज़ारी रखें बजाय अधिकार दौड़ में पड़ने के। --SM7--बातचीत-- 19:35, 6 जून 2020 (UTC)
टिप्पणी
  • सभी सदस्यों से अनुरोध है कि कृपया संख्या को आधार बना कर अपना मत ना रखें। यह भविष्य में आने वाले सदस्यों के मन में भ्रम पैदा करेगा कि केवल संख्या ही सब कुछ है। -- (वार्ता) 13:04, 6 जून 2020 (UTC)
  • जी, कृपया "मत" के अंतरगत आप {{समर्थन}} या {{विरोध}} टैग अवश्य डालिए जिससे आगे किसी निर्णय पर पहुँचा जा सके। --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:22, 6 जून 2020 (UTC)

क्षमा करिएगा जैसा कि ऊपर मैंने लिखा "आपके निर्णय का मैं सहर्ष आदर करुँगा" फिर भी मैं कुछ कहना चाहूंगा जैसे की जी ने कहा "__में जन्मे लोग" की सभी जोड़ने का काम किया मैं यह कहूंगा कि उन सभी लेखों में जन्म तिथि को अवगत करने का कार्य किया इसको संजोने से कम समय उस लेखो से जुड़े लेखों तक आसानी से पहुंचा जा सके। यदि ऐसी बात रहती तो एक ही लेख में अनेकों श्रेणीएँ जोड़ कर नम्बर बढ़ा सकता था मैंने हर एक लेख को बारीकि से खोज कर जोड़ना पड़ा है यदि कोई 100 श्रेणियां जोड़ कर देख सकता है कि कितना समय लगता है इसके साथ मध्यांतर में बार्वता तथा संजोने का कार्य भी करता चला गया जिसे फिर से परिष्कार का कार्य कह सकते हैं। और बर्बरता को हटाने और शीह का कार्य भी किया मुझे नहीं लगता की शायद कोई पुनरीक्षक उस पर अपनी कलम चलाई हो। इसके लिए फिर से बारीक से जाचने को कहूंगा (यहां) और चर्चा शिर्ष की बात उसके ऊपर से स्थापित उसी समय प्रबन्धन को कर दिया जाना चाहिए था। और लेखों की गुणवत्ता सुधारने की बात तो मैंने अच्छा लेख भी बनाये होंगे उसे देखने से ही गुणवत्ता का पता चल जाएगा। और स्पेल चेकर की बात ऐसे कितने व्यक्ति हैं, जिन्हें शुद्ध से लिखना नहीं आता है। और SM7 कीबात"रोलबैकर_अधिकार_हेतु_निवेदन की दो महीने की बात तो मैंने उसे अपनी जनवरी से बार्वता के कार्यों की बात कह रही थी उसके अनुसार मैंने ५ महीने की बात कही। भाषा और वर्तनी त्रुटियों के बारे में यह कहना कि वास्तव में ऐसे पुनरीक्षक हैं। बने जिनको शुद्ध हिंदी लिखें नहीं और कम समय, कम मेहनत में पुनरीक्षक बने। उनका में नाम नहीं लूंगा। यहां पर मेहनत करन वाले को कुछ नहीं और ज्ञानकसरत वाले को सब कुछ है। संलग्न कार्य का मतलब वह सभी कार्य से ... मेरे दायरे में आता है। मैं जानता हूं कि यह निवेदन सफल नहीं ही होगा क्योंकि त्रुटियों तो इसमें भी उल्लेख किये जायेंगे। मैं अपने बात को साझा करना उचित समझा। -- कन्हाई प्रसाद चौरसिया (वार्ता) 10:30, 7 जून 2020 (UTC)

परिणाम

N पूर्ण नहीं हुआ☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:53, 22 जुलाई 2020 (UTC)