विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Archive
पुरालेख

2013• 2014• 2015• 2016• 2017• 2018• 2019• 2020•

लघु पथ:
वि:ख़बर सुझाव
WP:ITN/C

यह पृष्ठ सदस्यों के लिए साँचा:मुखपृष्ठ समाचार के लिए नई ख़बर सुझाने का मंच है। यहाँ चर्चा द्वारा यह निर्धारित किया जाता है कि कौन सी ख़बर मुखपृष्ठ पर दिखाने के लिए उपयुक्त है।

अनुक्रम

सारातोव एयरलाइन्स द्वारा संचालित अन्तोनोव एएन-१४८ विमान


ख़बर कैसे नामंकित करें?

ख़बर को नामंकित करने के लिए:

  • सर्वप्रथम विकिपीडिया:समाचार पर मापदण्ड पढ़ें कि किस प्रकार के समाचार मुखपृष्ठ पर दिखाए जाते हैं।
  • ख़बर से सम्बन्धित लेख का अद्यतन करें या ऐसे अद्यतन किए हुए लेख को ढूँढें।
  • मुखपृष्ठ हेतु नामाँकित करने से पूर्व खबर को प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ में उचित स्थान पर अवश्य अद्यतन करें।
  • "नई ख़बर" बटन को दबाएँ और फॉर्म भरें। जिस दिन घटना घटी थी (तिथि समन्वित सार्वत्रिक समय के अनुसार) उसके नाम से अनुभाग बन जाएगा।
    • अगर अनुभाग पहले से ही मौजूद है अर्थात एक ही तिथि की दो या दो से अधिक ख़बर हैं तो पहले से बने उपयुक्त अनुभाग में {{समाचार उम्मीदवार}} का इस्तेमाल करें ("नई ख़बर" बटन को ना दबाएँ)।


नई ख़बर

कैश अद्यतन करने के लिए इस पृष्ठ को पर्ज करें

चर्चा में भाग लें

  • सभी सदस्यों को सुझाई गई ख़बर की चर्चा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • सदस्य "समर्थन" या "विरोध" के साथ अपनी राय प्रकट करें।
  • "समर्थन" या "विरोध" के साथ-साथ एक संक्षिप्त (या विस्तृत!) औचित्य भी लिखें।

सुझाव

25 February

मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन

स्थान - दुबई

पूरी खबर पढ़ें → यहां पर क्लिक करें

www.wowgazab.com पर जाएं

21 July 2017

राम नाथ कोविन्द भारत के नये राष्ट्रपति निर्वाचित हुए।

RamNathKovind 2.png

--इस खबर को विकिपीडिया:हाल की घटनाएँ में नही जोड़ी गई थी जो मैंने जोड़ दी है।VSR07 (संवाद ) 10:30, 22 जुलाई 2017 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ- बहुत दिन की अनुपस्थिति के पश्चात् आज विकिपीडिया पर आया तो यह सुझाव देखा। हैरानी है कि इसे अभी तक अद्यतन नहीं किया गया। हालाँकि नियमानुसार इतनी पुरानी खबर को अद्यतन नहीं किया जाना चाहिए किंतु खबर के महत्व को देखते हुए इसे अद्यतन करना आवश्यक है। चूँकि उपराष्ट्रपति का चुनाव फिलहाल बिलकुल नई खबर है अतः इसे मिश्रित करके निम्न रूप में प्रकाशित किया जा रहा है।
राम नाथ कोविन्द (चित्रित) भारत के 14वें राष्ट्रपति तथा वेंकैया नायडू भारत के उपराष्ट्रपति बने।

--अनामदास 12:10, 13 अगस्त 2017 (UTC)

17 अगस्त 2017

डोकलाम में पिछले दो महीनों से भारत-चीन कि सेना आमने सामने।

6 सितम्बर 2017

मानसूनी बाढ़ से भारत, पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश के लगभग 1,300 लोगों की मौत और 4.5 करोड़ लोग प्रभावित

2 अक्तूबर 2017

2017 लास वेगास हमला

हमले का स्थान

YesY पूर्ण हुआ- @हिंदुस्थान वासी:- भविष्य में कृपया ध्यान दें कि समाचार को पहले प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ में उचित स्थान पर प्रदर्शित करें, उसके बाद ही नामांकन करें। फिलहाल इस चक्कर में समाचार पुराना न हो जाए इसलिए मैंने अद्यतन कर दिया है। --अनामदास 12:43, 5 अक्टूबर 2017 (UTC)

११ अक्टूवर २०१७

काज़ुओ इशिगुरो, साहित्य के नोबेल पुरस्कार एवं रिचर्ड थेलर, आर्थिक विज्ञान के नोबेल मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित।

@Nilesh shukla::सभी लेख बहुत ही छोटे हैं। @आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, हिंदुस्थान वासी, और अजीत कुमार तिवारी:- कृपया राय दें कि क्या ऐसी स्थिति में इन्हें मुखपृष्ठ पर अद्यतन करना उचित होगा?--अनामदास 04:57, 13 अक्टूबर 2017 (UTC)
वैसे अभी बहुत देर हो चुकी है अन्यथा ऐसे विश्वसनीय मुद्दों पर प्रबन्धकों को भी लेख में अत्यावश्यक सुधार करके उसे प्रकाशित करने का प्रयास करना चाहिए। यहाँ राय मांगने से अच्छा लेख में सुधार करके उसे मुखपृष्ठ पर भेजा जाता तो अच्छा होता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:33, 14 अक्टूबर 2017 (UTC)
हां लेख छोटे अवश्य हैं, किन्तु न्यूनतम अर्हता अर्थात ५-७ वाक्य, कड़ियां, ज्ञानसन्दूक, श्रेणी व चित्र आदि को पूरा करते हैं, इसके अलावा साहित्य में नोबेल पुरस्कार लेख तो लम्बा बना हुआ है। अतः हम अपनी लेख गुणवत्ता की क्षमता को देखते हुए समाचारों के स्तंभ पर मुखपृष्ठ में नवीनता लाने हेतु समाचार को स्थान दे सकते हैं। मैं इसकी सिफ़ारिश करूंगा, शेष जैसी सर्व सम्मति। अन्यथा हमारे हाथ बहुत ही बंध जायेंगे। हाँ इतना अवश्य कहूँगा कि यदि प्रस्तावकर्ता समाचार के मुख्य बिन्दू यानि इन दोनों लोगों पर लगभग १०० शब्दों से अधिक पाठ जुटा लें तो और बेहतर होगा।आशीष भटनागरवार्ता 18:35, 14 अक्टूबर 2017 (UTC)
N पूर्ण नहीं हुआ : समय पर पोस्ट नहीं किया जा सका। --अनामदास 07:55, 18 दिसम्बर 2017 (UTC)

१६ अक्टूवर २०१७

मोगादिशु में हुए एक घातक बम विस्फोक्ट से अब तक २७६ लोगों कि मौत।

N पूर्ण नहीं हुआ : समय पर पोस्ट नहीं किया जा सका। --अनामदास 07:55, 18 दिसम्बर 2017 (UTC)

24 नवम्बर 2017

2017 सिनाई मस्जिद हमला [पोस्ट किया]

[[चित्र:|100x100px|]]

YesY पूर्ण हुआ पोस्ट किया गया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:09, 26 नवम्बर 2017 (UTC)

28 नवम्बर 2017

इंडोनेशिया के अगुंग पर्वत में ज्वालामुखी विस्फोट (प्रकाशित किया)

अगुंग पर्वत में विस्फोट
शीघ्र अद्यतन आवश्यक।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:47, 28 नवम्बर 2017 (UTC)
YesY पूर्ण हुआ - प्रकाशित किया गया। --अनामदास 17:58, 3 दिसम्बर 2017 (UTC)

4 दिसम्बर 2017

पूर्व-केंद्रीय अरब सागर में ओखी चक्रवात तुफ़ान का कहर जारी।

N पूर्ण नहीं हुआ : समय पर पोस्ट नहीं किया जा सका। --अनामदास 07:55, 18 दिसम्बर 2017 (UTC)

०४ दिसम्बर २०१७

शशि कपूर

ShashiKapoor.jpg

N पूर्ण नहीं हुआ : @राजू जांगिड़: - कृपया नामांकन से पूर्व नियमावली पढ़ लें, मेरे विचार से यह नामांकन नियमावली की शर्तों पर खरा नहीं उतरता। --अनामदास 07:55, 18 दिसम्बर 2017 (UTC)

15 जनवरी 2018

शिल्पा शिंदे कलर्स के रिएलिटी शो "बिग बॉस 11" की विजेता बनी।

@निलेष भाई नामांकित लेख बिग बॉस 11 अभी एक वाक्य की भूमिका एवं सूची के रूप में है। तुरंत ही इसका विस्तार होना चाहिए। (लेख की भूमिका केवल एक वाक्य ही है, और कोई पाठ है ही नहीं।) बिग बॉस 11 क्या है, इसका प्रसारण कब होता है, विजेता की घोषणा किस प्रकार से होती है, अभी तक कौन कौन विजेता हुए ये सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए। ये भी स्थापित होना चाहिए कि इस शो में विजेता होना क्यों उल्लेखनीय है?--आर्यावर्त (वार्ता) 05:18, 15 जनवरी 2018 (UTC)

@आर्यावर्त जी: लेखों का यथोचित विस्तार कर दिया है। कृपया एक नजर डाल ले। बाकि रही उल्लेखनीयता की बात तो जैसा प्रबंधक निर्णय लें। (मुख्य लेख बिग बॉस में जानकारी बढ़ाने की कोशिस करता हुँ) निलेश शुक्ला (वार्ता) 06:57, 15 जनवरी 2018 (UTC) nilesh shukla

@निलेष जी अभी भी लेख में और विस्तार की आवश्यकता है। जैसे न्यूज में लिखा है कि शिल्पा शिंदे विजेता बनी किन्तु लेख में इसका विवरण नहीं है। नियमों के अनुसार न्यूज का लेख में अच्छी तरह से होना चाहिए और पूरे कार्यक्रम का भी। दूसरी एक समस्या पादसन्दूक में आर्यधुक लाल कड़ियाँ की है। हो सके इतने लाल कड़ियाँ के कम से कम अच्छे आधार स्तर के लेख बना दें। न हो पाए तो लाल कड़ियाँ वाले नाम छुपा दें।--आर्यावर्त (वार्ता) 09:53, 15 जनवरी 2018 (UTC)

@आर्यावर्त जी: कृपया एक बार पुन: जाँच ले। निलेश शुक्ला (वार्ता) 08:38, 16 जनवरी 2018 (UTC) nilesh shukla

जी अब ठीक है। हो सकें तो आगे से किसी भी लेख की भूमिका में कोई संदर्भ न दें। भूमिका में केवल लेख का सार होता है जो नीचे विभागों में विस्तार से लिखकर उसमें संदर्भ जोड़ने होते हैं। @आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, हिंदुस्थान वासी, और अजीत कुमार तिवारी: निर्णय लें या कोई टिप्पणी हो तो बताएँ।--आर्यावर्त (वार्ता) 09:21, 16 जनवरी 2018 (UTC)
  • लेख में कुछ मामूली कमियाँ हैं वर्तनी वगैरह की। वो मैं ही ठीक कर दूँगा। मुख्य प्रश्न है क्या ये तथ्य समाचार योग्य है? सदस्यों से राय आमंत्रित है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:26, 16 जनवरी 2018 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन वर्तमान में अंतिम खबर ज्वालामुखी विस्फोट वाली नवम्बर में प्रदर्शित हुई थी। उसके बाद कोई नयी खबर प्रदर्शित नहीं हुई है। ये रियालिटी शो पूरे एशिया में देखा जाता है। वैसे बार बार विजेताओं के नाम प्रसिद्ध नहीं हो सकते किन्तु फिलहाल स्थिति को ध्यान में रखते हुए समर्थन।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:10, 17 जनवरी 2018 (UTC)
@आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, हिंदुस्थान वासी, और अजीत कुमार तिवारी: दिल्ली सम्मेलन में मुखपृष्ठ वालें कुछ प्रबंधकों ने बताया था कि समाचार आदि मुखपृष्ठ पे अद्यतन न होने के लिए प्रबन्धक जिम्मेदार नहीं है। समीक्षा कोई भी कर सकता है, प्रबंधक की आवश्यकता मुखपृष्ठ पर अद्यतन करने के लिये है। यहाँ समीक्षा समाचार का नामांकन होते तुरंत हो गई, सदस्य ने भी लेख में परिष्कार कर दिया। प्रबंधकों को भी सुनो-प्रबंधक लगाकर सूचित किया गया था। एक प्रबंधक महोदय (जो मुखपृष्ठ के लिए ही प्रबंधक नहीं बने थे) टिप्पणी की है और राय मांगी है। समाचार तीन दिन के अंदर ही मुखपृष्ठ पे अद्यतन करने होते हैं; न होने की स्थिति में नामांकन और समीक्षा के बाद परिष्कार करने वालें सदस्य भी निराश होते हैं। दिल्ली सम्मेलन में भी इस समस्या के विषय में चर्चा हुई थी, नियम बदलने के लिए प्रस्ताव आया था। वर्तमान में मुखपृष्ठ पर अंतिम बार अद्यतन हुये समाचार बासी है। पिछले समाचार तो बहुत ही पुराने हैं। अद्यतन न होने की स्थिति में अब नामांकन भी कम हो गये हैं।--आर्यावर्त (वार्ता) 13:19, 27 जनवरी 2018 (UTC)


१० फरवरी २०१८

इजराइल-सीरिया तनाव 2018

कृपया सन्दर्भों में सुधार करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:40, 12 फ़रवरी 2018 (UTC)

@संजीव कुमार: सन्दर्भे में सुधार किया गया। जे. अंसारी वार्ता -- ^

क्षमा चाहता हूँ, मैं देख नहीं पाया लेकिन सन्दर्भों में आवश्यक सुधार अभी तक भी पूर्ण नहीं हुये। यदि अन्य सदस्यों कि सहमति हो तो अभी भी इसे पोस्ट किया जा सकता है। लेकिन मुझे (शायद समझ नहीं आयी) इतनी महत्त्वपूर्ण नहीं (हिन्दी जगत में) लगी यह घटना।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:53, 15 फ़रवरी 2018 (UTC)

११ फरवरी २०१८

सारातोव एयरलाइन्स विमान क्रैश [पोस्ट किया]

दुर्घटनाग्रस्त विमान (आरए-६१७०४)

  • तिथि: ११ फरवरी २०१८
  • लेख: सारातोव एयरलाइन्स विमान क्रैश
  • ख़बर: ११ फरवरी २०१८ को रूस में मास्को के डोमोडेदेवो हवाई अड्डे से उड़ान भरते समय सारातोव एयरलाइंस ७०३, एक एंटोनोव एएन-१४८-१००बी विमान, दूसरे विमान से टकरा जाने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें ७१ लोगों की मृत्यु हो गयी।
  • अक्षर गणना:कैरैक्टर: 224, अक्षर: 122, स्पेस: 38
  • स्रोत: टाइम्स नाउ (हिन्दी)
  • नामांकनकर्ता: ArmouredCyborg
  • टिप्पणी:
@ArmouredCyborg: कृपया नियमावली को देखें और ख़बर में अक्षरों की संख्या को १०० से कम करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:25, 12 फ़रवरी 2018 (UTC)

सारातोव एयरलाइन्स का विमान 703 रूस में दुर्घटनाग्रस्त, जिसमें 71 लोगों की मौत।

  • पोस्ट किया: उपरोक्त कथन के रूप में अद्यतन।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:37, 12 फ़रवरी 2018 (UTC)