सदस्य वार्ता:Navodian

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 09:14, 20 जुलाई 2012 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Navodian जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

गलती के लिए क्षमा चाहता हूँ। आप सम्पादन जारी रखें। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:16, 4 नवम्बर 2013 (UTC)

हिन्दी भाषा के अंकों का स्वरूप[संपादित करें]

कृपया वि:चौपाल#हिन्दी भाषा के अंकों का स्वरूप पर टिप्पणी दें। इस बिषय पर चर्चा की आवश्यकता है । धन्यवाद- पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 18:19, 12 नवम्बर 2013 (UTC)

आपके सम्पादन[संपादित करें]

नमस्ते पुष्पेन्द्र जी, आप हिन्दी विकी पर अच्छा योगदान दे रहे हो। आप सन्दर्भ देना भी आरम्भ कर दोगे तो लेख की सुन्दरता में चार चाँद लग जायेंगे। किसी भी तरह की सहायता के लिए चौपाल पर अथवा मेरे वार्ता पृष्ठ पर लिखें। आपने चौपाल पर कुछ समय पूर्वा हिन्दी अंकों से सम्बंधित चर्चा की थी। मैं उस समय बहुत व्यस्त तथा किसी अन्य स्थान की यात्रा पर था अतः आपको उत्तर नहीं दे पाया। हिन्दी विकिपीडिया पर इस विषय पर कई बार चर्चा हो चुकी है और परिणाम रहता है वो ही ढ़ाक के तीन पात। लेकिन वैसे यह चर्चा कोई मतलब नहीं रखती क्योंकि विकी पृष्ठों आपके पास अंक परिवर्तक है (ब्राउजर में उपर ही उपर देखें) जो आपकी इच्छानुसार आपको प्रदर्शित करेगा। लेख के शीर्षक में आप उस पृष्ठ में कौनसा उपयुक्त है उसी के आधार पर इसका उपयोग करें। जैसे "दिल्ली 6" नामक फ़िल्म "दिल्ली छः" नाम से प्रचलित हुई अतः वहाँ "दिल्ली ६" काम में लेना उपयुक्त है जबकि सामान्यतः वैज्ञानिक विषयों से सम्बंधित लेखों में अंग्रेज़ी अंको का प्रयोग उपयुक्त है। इसके अलावा आप को जो पसन्द हों उनका उपयोग करो। यदि कुछ परिवर्तन की आवश्यकता हो तो समय-समय पर कर दिया जायेगा। हाँ जब आप अंकों की एक लिपी का शीर्षक में उपयोग कर रहे हो तो दूसरी को अनुप्रेषित कर दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:55, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

संजीव कुमार जी, बहुत धन्यवाद मेरी सराहना करने के लिए और अंकों के स्वरुप को लेकर अपना मत देने के लिए । आपने मुझे सन्दर्भ सम्बन्धी शुरुवात करने की सलाह दी है इस विषय पर आपको बताना चाहूंगा की मैं जब से विकिपीडिया पर सम्पादन कर रहा हूँ तभी से मेरे द्वारा किये गए सम्पादनों पर सन्दर्भ देने कर प्रयास जरूर करता हूँ मैंने धूम 3 एवं विजय कृष्ण आचार्य इत्यादि पृष्ठ बनाये हैं यदि इनमे सन्दर्भों की कमी हो तो जरूर बताएं । मटरू की बिजली का मंडोला पृष्ठ पर काम जारी है और जल्द ही इसमें सन्दर्भ जोड़ दिए जायेंगे, इसके अलावा मैंने आइफा पुरस्कार जैसे कई पृष्ठों पर संपादन किया है जिनमे सन्दर्भ जोड़ना मेरी प्राथमिकता रही है । आशा करता हूँ, आप जैसे अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन मुझे आगे भी मिलता रहेगा । पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 11:42, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
सन्दर्भ देते समय आप यदि {{cite web}}, {{cite news}} तथा {{cite book}} जैसे साँचों का प्रयोग करेंगे तो सन्दर्भ की सुन्दरता भी बढ़ेगी एवं आपको क्रम में लिखने की आवश्यकता से छुटकारा मिल जायेगा। इसके अलावा कृपया imdb के लिए साँचे {{imdb title}} {{imdb name}} इत्यादि साँचों का प्रयोग करें एवं इन्हें कभी भी सन्दर्भ के रूप में न जोड़ें। imdb को आप "बाहरी कड़ियाँ" में लिख सकते हो। इसके अलावा कृपया विश्वनीय स्रोतों का प्रयोग करें। मुझे लगता है चित्रमाला वेबसाईट कोई विश्वनीय साइट नहीं है फिर भी यदि आपको लगता है कि यह विश्वनीय है तो कृपया अन्य प्रबन्धकों से पुछें अथवा नोटिशबोर्ड पर लिखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:25, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
जी बिलकुल आगे से मैं इन सांचों का प्रयोग करूंगा और imbd को सन्दर्भ में उपयोग नहीं करूंगा । विश्वसनीय सन्दर्भों की बात करें तो हो सकता है चित्रमाला विश्वसनीय वेबसाइट ना हो परन्तु जब मुझे इस लेख से सम्बंधित सन्दर्भ सूत्र नहीं मिल रहे थे तो चित्रमाला को मैंने अंग्रेजी विकिपीडिया के लेख पर पाया था अतः मैंने इसे यहाँ पर भी जोड़ दिया । पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 13:51, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
क्षमा चाहता हूँ। मुझे इस बारे में ज्ञान नहीं था। इसका पता लगाउंगा, तब तक आप इसका उपयोग सन्दर्भ के रूप में कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:08, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
हाल ही में आपके बनाए लेख देखे। ज्ञान-संदूक, साँचा, सन्दर्भ, सूची आदि से युक्त आपके लेख देखकर मन प्रसन्न हो गया। हिंदी विकि को आपका बेहतर और दीर्घकालीक साथ मिलने की कामना है। अनिरुद्ध  वार्ता  23:08, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Navodian जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:10, 15 नवम्बर 2013 (UTC)

पीएचपी पर दो लेख[संपादित करें]

इस विषय में मेरा मत है कि अनुवादित लेख को हटा देना चाहिए और दूसरे लेख को थोड़ा मेहनत करके बड़ा बनाना चाहिए। क्योंकि अधिकांशतः मशीनी अनुवाद देखकर लोगों को अच्छा नहीं लगता। -- अनुनाद सिंहवार्ता 12:13, 17 नवम्बर 2013 (UTC)

बृज कुमार नेहरू की वर्तनी[संपादित करें]

नमस्ते पुष्पेन्द्र जी, वार्ता:बृज कुमार नेहरू पर वर्तनी से सम्बंधित एक चर्चा चल रही है। यदि आप उचित वर्तनी के सम्बंध में सुझाव दो तो निर्णायक स्थिति में पहुंचा जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:18, 21 नवम्बर 2013 (UTC)

कोष्टक का उपयोग[संपादित करें]

नमस्ते पुष्पेन्द्र जी, आप अच्छा योगदान दे रहे हैं लेकिन साथ में कुछ पृष्ठों पर एक छोटी सी त्रुटि कर रहे हो। हिन्दी में कोष्टक आरम्भ करने से पहले और बन्द करने के बाद एक स्थान खाली छोड़ा जाता है। जैसे आपने कुछ पृष्ठों के शीर्षक में "हॉकी विश्वकप(पुरुष)" लिखा जबकि इसका वास्तविक रूप "हॉकी विश्वकप (पुरुष)" होना चाहिए। यदि सम्भव हो तो कृपया इन पृष्ठों को उपयुक्त नामस्थान पर स्थानान्तरित कर दें और भविष्य में इस पर विचार करने का प्रयास करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:33, 23 नवम्बर 2013 (UTC)

क्षमा चाहता हूँ मैं ये गलती कर रहा था जिस पर मेरा ध्यान नहीं गया, आगे से ये गलती नहीं होगी । इस पर ध्यान आकृष्ट करने के लिए धन्यवाद संजीव जी । पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 10:41, 23 नवम्बर 2013 (UTC)

स्वतःपरीक्षित सदस्य[संपादित करें]

Wikipedia Autopatrolled.svg

नमस्ते पुष्पेन्द्र जी, आपके योगदान को देखते हुए मैं आपको स्वतःपरीक्षित सदस्य बना रहा हूँ। इसी प्रकार रचनात्मक योगदान देते रहें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:00, 23 नवम्बर 2013 (UTC)

धन्यवाद संजीव जी, मैं अपनी तरफ से विकिपीडिया पर सर्वश्रेष्ठ योगदान देने की कोशिश करूंगा । पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 11:06, 23 नवम्बर 2013 (UTC)

आप के लिए एक चीज़बर्गर![संपादित करें]

Cheeseburger.png आप अच्छा काम कर रहे हैं। कृपया इसे जारी रखें। मनोज खुराना वार्ता 13:43, 27 नवम्बर 2013 (UTC)

भौतिकी में नोबेल पुरस्कार[संपादित करें]

नमस्ते पुष्पेन्द्र जी, आपसे जैसा वादा किया था {{भौतिकी में नोबेल पुरस्कार}} के सभी नामों का लिप्यंतरण कर दिया गया है। इसमें कुछ नामों में त्रुटियाँ हैं जिनका कारण सम्बंधित पृष्ठ का त्रुटिपूर्ण शीर्षक से बना हुआ होना है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 02:13, 1 दिसम्बर 2013 (UTC)

धन्यवाद संजीव जी, आप की इस सहायता से नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची में से लाल कड़ियाँ हटाने में मुझे मदद मिलेगी। पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 03:26, 1 दिसम्बर 2013 (UTC)


Your opinion/vote appreciated[संपादित करें]

Hi Navodian,

Feel free to voice your opinion regarding this proposal here. --Philippe Jackson (वार्ता) 05:37, 1 दिसम्बर 2013 (UTC)

रखरखाव में सहयोग[संपादित करें]

पुष्पेन्द्र जी नमस्कार। आपके पिछले कुछ संपादनों को देखकर मैं काफी उत्साहित हूँ और आपसे निवेदन करना चाहता हूँ कि रखरखाव के कार्य में भी हाथ बटाएँ तथा पुनरीक्षक अथवा प्रबंधक पद हेतु अपना नामांकन करें। हमें इन कार्यों के लिए सहयोग की अत्यधिक आवश्यकता है।--मनोज खुराना 13:16, 26 अक्टूबर 2014 (UTC)

मनोज जी, उत्साहवर्धन हेतु धन्यवाद, मुझे बहुत अच्छा लगा कि मैं इस योग्य हूँ। मैं समय समय पर विकिपीडिया पर अपना योगदान देता आया हूँ और आगे भी देता रहूंगा। मैं रखरखाव में सहयोग जरूर करना चाहूँगा, परन्तु ये पद बहुत जिम्मेदारी वाले हैं। --पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 14:58, 26 अक्टूबर 2014 (UTC)
मनोज जी ने जैसा कहा, आपका कार्य मुझे भी काफी अच्छा लगा। लेकिन प्रबन्धक बनने के लिए पहले कुछ समय के लिए पुनरीक्षक अधिकार का अनुभव होना आवश्यक है। आपको इसके कुछ अपवाद मिल सकते हैं लेकिन उसमें कई नुकसान हैं। आपको स्वतः परिक्षित अधिकारों के साथ लगभग एक वर्ष का समय हो चुका है और प्रबन्धक बनने के लिए जहाँ तक मैं समझता हूँ एक माह का पुनरीक्षक के रूप में अनुभव भी लाभदायक होगा। आप पुनरीक्षक अधिकारों के लिए पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन पृष्ठ पर नामांकन कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:26, 26 अक्टूबर 2014 (UTC)
आप दोनों ने मेरी प्रसंशा कर के मुझे विकिपीडिया पर और योगदान देने के लिए प्रेरित किया है , यह मुझे किसी पुरस्कार से कम नहीं हैं। संजीव जी से मैं सहमत हूँ, मुझे अभी कुछ और अनुभव की आवश्यकता है, मनोज जी को उत्तर देते वक़्त मैंने भी ये शब्द प्रयोग किये थे "ये पद बहुत जिम्मेदारी वाले हैं"। --पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 16:27, 26 अक्टूबर 2014 (UTC)

पृष्ठ अनुप्रेषित करना[संपादित करें]

नमस्ते पुष्पेन्द्र जी, अभी हाल ही में आपने 2011 क्रिकेट विश्वकप को पुनर्निर्देशित करने के लिये शीह नामांकित किया था। इसका मतलब आपको पृष्ठ अनुप्रेषित करने नहीं आते। इसके बारे में आपको जानकारी विकिपीडिया:पुनर्निर्देशन पर मिल सकती है। फिर भी मैं आपको थोड़ा-बहुत समझा देता हूँ। अनुप्रेषित करने के लिये पूरे पन्ने को मिटाकर ऐसे लिखे-#अनुप्रेषित [[मूल पृष्ठ का नाम]]। जैसे मैंने अभी 2011 क्रिकेट विश्वकप पर किया है (जो २०११ क्रिकेट विश्व कप पर अनुप्रेषित हो जाएगा)।--पीयूषवार्ता 07:28, 4 नवम्बर 2014 (UTC)

धन्यवाद --पुष्पेन्द्र सिंह दांगी (वार्ता) 11:28, 4 नवम्बर 2014 (UTC)

ईसा पूर्व वर्ष लेखों को हटाने पर चर्चा[संपादित करें]

नमस्कार,

तीन हज़ार एक ईसा पूर्व से लेकर नौ हज़ार ईसा पूर्व पर बने हिन्दी विकिपीडिया लेखों को हटाने हेतु चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/८००० ईसा पूर्व पर प्रारम्भ की गयी है। आपसे सविनय निवेदन है की कृपया इस चर्चा में भाग लें ताकि चर्चा को सर्वसम्मति से पूर्ण कर इन लेखों को हटाने/रखने पर निर्णय लिया जा सके। धन्यवाद।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 07:39, 6 मार्च 2015 (UTC)