विकिपीडिया वार्ता:चित्र प्रेरक पद हेतु निवेदन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ विकिपीडिया:चित्र प्रेरक पद हेतु निवेदन पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

अधिकार के लिए नई आवश्यकताएँ[संपादित करें]

जैसा मैने पहले भी बताया था कि यह अधिकार अब सक्षम कर दिया गया है। चौपाल पर हुई चर्चा में निष्कर्ष निकला था कि अधिकार देने के स्पस्ट मापदण्ड हों, इसलिए नई आवश्यकताएँ निर्धारित की गई हैं। सदस्य अपनी राय इन नई आवश्यकताओं के प्रति दें व अगर कोई बदलाव करवाना हो तो उसे चर्चा अनुभाग में बताएँ। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 05:11, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)

सहमत[संपादित करें]

 Yes check.svg  -सहमति। वैसे मेरे विचार से समय आ गया है जब हिंदी विकि पर भी कापीराईट नीति भी स्पष्ट कर दी जाए, चाहे वह अंग्रेजी विकि का अनुवाद ही क्यों न हो। एक और विचार है कि किसी भी मापदंड, नीति आदि निर्धारित करते समय लचीलापन रखने के लिए अपवाद रूप में कोई व्यवस्था, व नियमों को बदलने का नियम भी निर्धारित कर देना चाहिए। यदि अभी हो जाए तो अच्छा है, लेकिन इसके अभाव में देर करने का पक्षधर मैं नहीं हूं। अभी जैसा भी है, व्यवस्था तुरंत प्रभाव से शुरू की जाए। --मनोज खुराना वार्ता 13:20, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

असहमत[संपादित करें]

चर्चा[संपादित करें]

निवृत्ति के लिए भी दो पंक्तियाँ जोड़ दो। जैसे अधिकारों का दु:प्रयोग, स्वेच्छा आदि।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:48, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)

"निवृत्ति" अनुभाग जोड़ दिया।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 17:23, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)
चित्र प्रेरक के लिए आवश्यकता में 'फ़ाइल मुद्राधिकार (कॉपीराइट) लाइसेंसों की समझ' दिया गया है। यह आगे चलकर तरह-तरह के विवाद पैदा करेगा। यह एक भ्रामक वाक्यांश है जिसका अर्थ कुछ भी निकाला जा सकता है। जिसके हाथ में अधिकार होगा वह कहेगा कि मैं 'अमुक सदस्य के एक ही लेख बनाने से समझ गया कि उसमें कॉपीराइट की अप्रतिम समझ है' या जिसको अधिकार से वंचित करना होगा उसको कह देगा कि इसको कॉपीराइट के बारे में कुछ भी पता नहीं (भले ही उसको स्वयं कॉपीराइट के बारे में धुँधली सी जानकारी हो)। ऐसा पिछले दिनों बार-बार हुआ है। इसके अलावा हिन्दी विकि पर अभी कॉपीराइट से सम्बन्धित न कोई नीति है न पर्याप्त सामग्री। तो किस कॉपीराइट की समझ की बात की जा रही है?-- अनुनाद सिंहवार्ता 04:33, 20 अक्टूबर 2013 (UTC)
कॉपीराइट की समझ जिसमें सदस्य को पब्लिक डोमेन, उचित उपयोग, क्रिएटिव कॉमन्स, आदि की समान्य जानकारी होनी चाहिए। विकिपीडिया पर कॉपीराइट सम्बन्धी कोई विशेष निति होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हिन्दी विकिपीडिया दूसरी सभी विकि परियोजना की तरह अमेरिकी कॉपीराइट कानून से चलता है। हिन्दी विकि की पृष्ठ हटाने की निति में कॉपीराइट उल्लंघन वाले पृष्ठों/चित्रों का ज़िक्र है। विकिमीडिया का लाइसेंसिंग निति से सम्बन्धी रिज़ॉल्यूशन भी स्पष्ट करता है कि किसी भी विकि परियोजना पर केवल "मुक्त सामग्री लाइसेंस" वाली सामग्री होनी चाहिए। वैसे इस सबका इस अधिकार से कुछ लेना-देना नहीं क्योंकि चित्र प्रेरक होने का अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि सदस्य कॉपीराइट का महाज्ञानी है, उसे बस इसकी "समझ" होनी चाहिए। जैसे गैर-रोलबैकर्स सदस्यों को यह नहीं समझा जाता कि वे बर्बता फ़ैलाते होंगे इसलिए उनके पास रोलबैकर अधिकार नहीं है ठीक वैसे ही यह समझना की जो चित्र प्रेरक नहीं है उसे कॉपीराइट के "बारे में कुछ भी पता नहीं" मूर्खता है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 05:17, 20 अक्टूबर 2013 (UTC)
अनुनाद जी, कॉपीराइट एक एसी चीज है जो कि कानून द्वारा निर्धारित है, और उसके पालन से हम में से कोई मुंह नहीं मोड़ सकता चाहे वो यहां लिखा हो या नहीं। स्नातक करते समय जो एक दो कानून पढ़े थे उनमें लिखा था कि कानून का सर्वप्रथम नियम है कि कानून का अज्ञान आपका बचाव नहीं है। (Ignorance of law is no defence). विकि का सर्वर अमेरिका में है, और हम लोग संपादन भारत से कर रहे हैं तो उचित है कि दोनों देशों के कानून का पालन होना चाहिए। आपका यह सुझाव स्वागत योग्य है कि सभी सदस्यों की सुविधा के लिए जल्दी से जल्दी इनसे संबंधित पृष्ठ हिंदी विकि पर बनाये जाएं ताकि किसी को कोई संशय ना रहे। --मनोज खुराना वार्ता 13:30, 13 नवम्बर 2013 (UTC)
एक माह से कोई टिप्पणी नहीं आने के कारण इसे स्वीकृत मान लेना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:45, 14 दिसम्बर 2013 (UTC)
  • इस चर्चा को शुरू करे लगभग दो माह का समय बीत चुका है और कोई भी विरोध न होनी के कारण इन नई आवश्कताओं को स्वीकृत माना जाता है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 12:19, 14 दिसम्बर 2013 (UTC)