सदस्य वार्ता:Shubhamkanodia

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शुभम कनोडिया


अनुक्रम

आपके लिये एक सम्मान[संपादित करें]

Minor Barnstar Hires.png नवागन्तुक बार्नस्टार
आपके योगदान देख के अति प्रसन्नता हुई, इसी प्रकार हिन्दी विकिपीडिया पर सक्रिय बने रहें और अगर किसी भी प्रकार की मदद की आवश्यकता आन पड़े तो निसंकोच मेरे वार्ता पृष्ठ पर संदेश दे, धन्यवाद. <>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 16:27, 27 अक्टूबर 2012 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 3 मई 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख सरबजीत सिंह से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।
<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 03:20, 3 मई 2013 (UTC)

San Jose का उच्चारण[संपादित करें]

Shubhamkanodia जी, आपने इस नाम के सही उच्चारण को दिखाकर एक बड़ा कार्य संपन्न किया है जिसके लिए आप बधाई के पात्र हैं ।

वैसे हमारे आशंकित मित्रों की सहायता के लिए मैं उस लेख के वार्ता पन्ने पर एक नोट लिख चुका हूँ । Hindustanilanguage (वार्ता) 17:32, 27 मई 2013 (UTC).

चौपाल पर चर्चा[संपादित करें]

Shubhamkanodia जी, आपके के संपादन के विषय में चौपाल पर चर्चा चल रही है । कृपया याद रखिये कि चर्चा अध्यन और हिन्दी में क्या उचित होगा, उस दृष्टि से चल रही है न कि किसी प्रकार से व्यक्तिगत हमले की दृष्टि से। आपका जो भी मत हो, उसे आप बेझिजक लिख सकते हैं । Hindustanilanguage (वार्ता) 05:11, 28 मई 2013 (UTC).

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए वार्ता:बी.एम्.एस. इंजीनियरिंग कॉलेज पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।
☆★संजीव कुमार (बातें) 16:37, 9 अगस्त 2013 (UTC)

पृष्ठ स्थानांतरण[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, आप अच्छा काम कर रहे हो और पूर्ण समर्पण भावना से कार्य कर रहे हो यह बहुत अच्छा लगा। आप कई बार कुछ त्रुटियाँ कर देते हो, चूँकि हर आदमी गलती करता है और आप भी इंसान हो तो यह स्वाभविक ही है। लेकिन कृपया इस तरह की त्रुटियाँ न करें। आपने कल सी॰ डी॰ देशमुख (लाघव चिह्न) नामक पृष्ठ बनाया। इस पृष्ठ को आपने सी डी देशमुख (आजकल का प्रचलन जिसे गलत नहीं कहा जा सकता) पर स्थानांतरित किया। लेकिन इसके बाद आपसे एक त्रुटि हुई। आपने इस पृष्ठ को पुनः स्थानांतरित करने का प्रयास किया और इसे सी० डी० देशमुख पर स्थानांतरित कर दिया। यहाँ आपने या तो भूलवश लाघव चिह्न की जगह शुन्य (०) लिख दिया जो गलत है। इसमें एक गलती यह भी है कि सबसे प्रथम पृष्ठ सी॰ डी॰ देशमुख अनुप्रेषित होकर सी डी देशमुख तक तो चला जाता है लेकिन वह भी एक अनुप्रेषित पृष्ठ होने के कारण यह अपने अन्तिम पृष्ठ पर नहीं जा सकता। अतः कृपया सी० डी० देशमुख से सम्पूर्ण सामग्री हटाकर सी॰ डी॰ देशमुख पर डाल दें तो अच्छा रहेगा। चूँकि सी० डी० देशमुख (लाघव चिह्न के स्थान पर शून्य का प्रयोग) वर्तनी की दृष्टि से भी अशुद्ध है। अतः इसे हटाने के लिए भी नामांकित कर सकते हैं। यदि किसी तरह की समस्या पाई जाये तो मुझे उससे अवगत करायें। मैं भी इस कार्य में हाथ बंटाने का प्रयास करुगा।☆★संजीव कुमार (बातें) 11:04, 10 अगस्त 2013 (UTC)

क्षमा चाहता हूँ। यह पुनः स्थानांतरण का कार्य आपने नहीं किया।☆★संजीव कुमार (बातें) 11:05, 10 अगस्त 2013 (UTC)

चित्र अपलोड[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी।

मैंने देखा कि आपने हाल ही में कुछ चित्र अपलोड किये हैं। यह देख कर अच्छा लगा कि आपने ग़ैर-मुक्त चित्रों के साथ उचित उपयोग औचित्य भी जोड़े हैं। ऐसा ही जारी रखें, आप अच्छा काम कर रहे हैं :)

आपके अपलोड किये गए चित्रों को देख कर लगता है कि आपने उन्हें शायद अंग्रेज़ी विकिपीडिया से लिया है। कृपया ऐसे में {{Epg}} साँचे का प्रयोग भी चित्र वर्णन पृष्ठ पर कर लिया करें। इससे यदि कभी चित्र के लाइसेंस/स्रोत के सम्बन्ध में कभी कोई प्रश्न उठे तो अधिक जानकारी पाना आसान हो जाता है।

धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:14, 27 अगस्त 2013 (UTC)

  • धन्यवान सिद्धार्थ जी। क्यूंकि मुझे यह जानकारी नहीं थी की अंग्रेजी विकिपीडिया से चित्र डाउनलोड करके उसे वापस हिंदी विकिपीडिया पर अपलोड करना सही होगा या नहीं, मैंने यह लोगो कंपनी के लोगो को देखते हुए स्वयं डिजाईन किये हैं। हालाँकि फाइल के नाम अंग्रेजी विकिपीडिया से मिलते जुलते हैं, यह स्पष्टतया उनपर आधारित नहीं । क्या मेरे जोड़े गए साँचे काफ़ी नहीं हैं? और क्या ऐसे में मुझे {{Epg}} साँचे का प्रयोग करना चाहिए ? कृपया इस मामले में मेरी जानकारी बढ़ाएं। शुभम कानोडिया (वार्ता) 06:38, 28 अगस्त 2013 (UTC)
अरे वाह! आप svg चित्र डिज़ाइन करना जानते हैं! जानकार बहुत ख़ुशी हुई। हिन्दी विकिपीडिया पर ऐसी तकनीकी क्षमताओं वाले सदस्यों की बहुत आवश्यकता है।
यदि आपने ये चित्र पूर्णतया स्वयं डिज़ाइन किये हैं तो आपके लगाए साँचे काफ़ी हैं। परन्तु यदि आपने इन svg चित्रों को पहले अंग्रेज़ी विकिपीडिया से लेकर उनमें फेर-बदल किर के उन्हें अपलोड किया है तो फिर {{Epg}} लगाने की आवश्यकता है। आशा करता हूँ इससे Epg का प्रयोग स्पष्ट हो गया होगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:25, 28 अगस्त 2013 (UTC)

कुबेरनाथ राय चित्र अपलोड[संपादित करें]

शुभम जी !

नमस्कार , आप अच्छा काम का रहे हैं बधाई। कुबेरनाथ राय के पृष्ठ पर डाला गया उनका चित्र किन कारणों से हटाया गाया ? क्या यह विकिपीडिआ को एक संदेहास्पद चित्र लगा ? या फिर इसके सर्वाधिकार से judee कोइ बात लगी ? यह चित्र वस्तुतः उनके मूर्ती देवी पुरस्कार ग्रहण करते समय का है। यह इंटरनेट की दुनिया में कॉपीराइट मुक्त चित्र की तरह इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन इसका मूल रूप में कॉपीराइट हमारे पास है , यह उसी का संशोधित रूप है। इसे मैंने उनके पुत्र कौशलेन्द्र कुमार राय की इच्छा और सहमति से जारी किया है अतः मेरी समझ से कुछ मामला नहीं बनता। Samavay India (वार्ता) 22:44, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)

@Samavay India: विकिमीडिया कॉमन्स पर लाइसेंस सम्बंधित नियम कड़े होते हैं। अगर आपने कुछ दिनों तक उचित लाइसेंस नहीं जोड़ा, तो फ़ाइल को हटा दिया जाता है। कॉमन्स पर केवल ऐसी फाइलें रखी जाती हो जिसके कॉपीराइट मुक्त होने का साफ़ प्रमाण मौजूद हो। अगर इसमें कोई कमी पायी जाती है तो फ़ाइल को हटाने के लिए नामांकित कर दिया जाता है। अगर आप नामांकन को चुनौती नहीं देते, तो उसे निर्विरोध हटा दिया जाता है।
इन्टरनेट पर कैसे इस्तेमाल हो रहा है, इससे कोई फरक नहीं पड़ता। ऐसी परिस्थितियों में बेहतर रहता है कि चित्र को विकिपीडिया पर उचित टैग के साथ अपलोड किया जाये (जैसा कि आपने किया)।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:49, 11 फ़रवरी 2014 (UTC)

क्षेत्रफल के अनुसार देशों की सूची[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी।

मैंने आपका बनाया ये पृष्ठ देखा। इसपर कार्य करने के लिए धन्यवाद। मैं इसमें आपकी सहायता करने की कोशिश करूँगा (convert समस्या और अन्य साँचों के सन्दर्भ में)

आपने इस पृष्ठ में शायद en:List of countries and dependencies by area से सामग्री सम्मिलित की है। मैं आपको अन्य विकिमीडिया परियोजनाओं से सामग्री लेने के सन्दर्भ में कार्यशैली से अवगत कराना चाहता हूँ। कृपया इसे देख लें और कृपया आगे अन्य परियोजनाओं से सामग्री लेते समय इसे ध्यान रखें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:55, 1 अक्टूबर 2013 (UTC)

धन्यवाद सिद्धार्थ जी। मैंने पृष्ट पर {{अनूदित पृष्ठ}} सांचा लगा दिया है। शुभम कानोडिया (वार्ता) 05:39, 2 अक्टूबर 2013 (UTC)

टिप्पणी के लिए अनुरोध[संपादित करें]

विकिपीडिया:बॉट/अनुमोदन हेतु अनुरोध पर हिन्दी विकि के सदस्यों की सहायता के लिए नए बॉट का अनुरोध रखा गया है। कृपया वहाँ अपनी टिप्पणी दें और तय करें कि विकिपीडिया को इससे फ़ायदा होगा या नहीं। धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 08:10, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)

नमस्ते बिल जी। बॉट के विषय पर मेरी जानकारी बहुत ही सीमित है, अतः मेरा इस पर अपनी टिपण्णी देना छोटा मुंह बड़ी बात होगी ! यह कहते हुए भी, मेरी समझ से आपने ने जो कुछ भी सोचा है, वो हिंदी विकिपीडिया के भले के लिए ही सोचा होगा, और मेरा समर्थन आपके साथ है। बाकी अन्य सदस्य जैसा सोचें। शुभम कानोडिया (वार्ता) 08:41, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)
आपके उत्तर व समर्थन के लिए धन्यवाद शुभम जी। मैं आपको बॉट के बारे में थोड़ा बता देता हूँ। बॉट मशीनी रूप से चलाए जाने वाला एक खाता होता है जिससे स्वचालित संपादन किए जाते हैं। उदहारण के लिए आपको शायद याद हो तो चौपाल पर अभी कुछ दिन पहले गोआ को गोवा पर स्थान्तरित करने के लिए संजीव जी ने प्रस्ताव रखा था। जब सदस्यों ने इसका समर्थन किया उसके पश्चात लेख को तो स्थान्तरित कर दिया गया परन्तु फ़िर गोआ सम्बन्धित सभी लेखों में से श्रेणी:गोआ और इसकी उप-श्रेणियों को हटा कर श्रेणी:गोवा और उसकी उप-श्रेणियों को भी लगाना था। तब मैने अर्ध-स्वचालित तरीके से यह कार्य थोड़े ही समय में कर दिया था। अगर इसे किसी सदस्य द्वारा मैन्युअली किया जाता तो बहुत समय बर्बाद होता। अब मैने बॉट खाते के लिए अनुरोध इसलिए किया है क्योंकि जो काम मैने अर्ध-स्वचालित रूप से किया था उसे बॉट द्वारा पूर्ण स्वचालित तरीके से किया जा सकता था, इससे समय भी बहुत बचता है और महनत भी कम लगती है। बॉट द्वारा बहुत से श्रमसाध्य काम आसानी से किए जा सकते हैं। मेरे द्वारा अनुरोधित बॉट से सदस्य अपने ऐसे कार्य पूरा करवा पाएँगे। अंग्रेज़ी विकि पर इस समय 283 बॉट सक्रिय हैं और हमारे यहाँ एक भी नहीं। अगर आपको लगता है कि यह विकि की भलाई के लिए है तो कृपया यहाँ अपना समर्थन दें<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 09:14, 4 अक्टूबर 2013 (UTC)

ट्रान्स्लेट विकि पर गूँज अधिसूचनाओं के हिन्दी अनुवाद में सहायता करने के लिये धन्यवाद[संपादित करें]

Erdbeerteller01.jpg शुभम जी, मैं दिल की गहराई से ट्रान्स्लेट विकि पर गूँज अधिसूचनाओं के हिन्दी अनुवाद में सहायता करने के लिये धन्यवाद कहना चाहूँगा।:) यदि आपका सहयोग न होता तो शायद मुझ जैसा अज्ञानी व्यक्ति कभी भी अपने ही बल बूते पर यह कार्य सम्पन्न नहीं कर पाता। मुज़म्मिल (वार्ता) 06:15, 6 अक्टूबर 2013 (UTC).
धन्यवाद मुज़म्मिल जी। अगर भविष्य में कभी ऐसे कार्य के लिए मेरी मदद की ज़रूरत हो तो मुझे निःसंकोच याद कीजियेगा। शुभम कानोडिया (वार्ता) 08:13, 6 अक्टूबर 2013 (UTC)

Collaboration with Hindi Wikipedia[संपादित करें]

Dear Shubham,

Hope you are fine.

I have an important issue to discuss with you concerning the Hindi Wikipedia which I have discussed with some of the other Hindi Wikipedians.

Since you are an experienced contributor of Hindi Wikipedia, I request you to kindly email me so that I could send you the word drafts on which the discussions are based. My email: muzammil@cis-india.org and muzammil.cis@gmail.com अब ये ईमेल बदल चुके हैं।

-Muzammil

आइपैड (1st generation)[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, आपने कुछ समय पहले आइपैड (1st generation) नामक पृष्ठ का निर्माण किया है जो आइपैड (पहली पीढ़ी) पर पुनर्निर्देशित है। क्या आप यह पृष्ठ बना रहे हैं? यदि यह पुनर्निर्देश गलती से हो गया है तो कृपया इसमें सुधार करें। गैर-मौजूद पृष्ठ पर पुनर्निदेश नहीं छोड़ा जाता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:17, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)

संजीव जी, मैं इस परियोजना पर बहुत दिनों से काम कर ही रहा हूँ और केवल खाली पृष्ट बनाकर छोड़ नहीं रहा, न ही मैंने गलती से यह किया है। हाँ मैंने यह पृष्ट ज़रूर बनया था पर समय की कमी के कारण इसे उस वक्त पूरा नहीं कर सका। इसे अभी मैं बना दूंगा। शुभम कानोडिया (वार्ता) 17:28, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)
धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:38, 12 अक्टूबर 2013 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार पर नामांकन[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, मुझे लगता है फैलिन (चक्रवात) नामक पृष्ठ से मुखपृष्ठ समाचार के लिए तथ्य जोड़ना चाहिए। इसके लिए आप साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर नामांकन कर सकते हो। (यदि आपको जानकारी पहले से है और नामांकन करने ही वाले हैं तो मैं क्षमा चाहता हूँ।)☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:35, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)

आपका बहुत बहुत धन्यवाद संजीव जी! मैंने नामांकन कर दिया हैं। शुभम कानोडिया (वार्ता) 08:58, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 13 अक्टूबर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख फैलिन (चक्रवात) से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।
<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 09:30, 13 अक्टूबर 2013 (UTC)

इनपुट प्रणाली प्रश्न[संपादित करें]

कृपया वि:चौपाल#इनपुट प्रणाली प्रश्न पर टिप्पणी दें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 09:23, 23 अक्टूबर 2013 (UTC)

हाल की घटनाएँ[संपादित करें]

कृपया प्रवेशद्वार:हाल की घटनाएँ में उचित बदलाव करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 23:01, 1 नवम्बर 2013 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:37, 4 नवम्बर 2013 (UTC)

Samaaj Mukhprishth[संपादित करें]

Shubham Ji, Now that you have revived Current Events, I request you to please take a look at "Samaaj Mukhprishth" also. Regards.-- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 12:39, 4 नवम्बर 2013 (UTC)

यह अच्छी बात है की आप का ध्यान इस बात पर गया, वरना अभी तक मुझे इसके लिए कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।
Desiging the Current Events page was not an easy task, although with inputs from our English counterpart, I was able to do it successfully. As far as समाज मुख्यपृष्ट is concerned, it is definetly not as straightforward. We require a wider discussion among community members on what we need to alter. Should the content be changed? Or should we just alter the layout and design? We should start a discussion on the talk page and get inputs from all members this time. Then I will try my best to convert those inputs with my limited knowledge of HTML and CSS. ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:21, 4 नवम्बर 2013 (UTC)
Due to soem problem, my java script is not working. Hence, I'm unable to write Hindi. But i can read it, no issues in that. For updation or any changes, we can start discussion, but I think you can right away start with updation. Chuninda Lekh is of last november, not today. Also there is too much English still there. Since my Hindi is disabled, I request you to please raise the issue at chaupal also. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ)

News Headline- Mangalyaan[संपादित करें]

PLease nominate Mangalyaan for news headline. I'm unable to type hindi presently. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 12:50, 6 नवम्बर 2013 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार#मंगलयान प्रक्षेपण देखें।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:53, 6 नवम्बर 2013 (UTC)

PLease also download | this copyright free image and add it to commons and Mangalyaan page. The same may be shown on news headlines page also. Regards-- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 13:00, 6 नवम्बर 2013 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:53, 6 नवम्बर 2013 (UTC)

AWB से श्रेणीकरण[संपादित करें]

शुभम जी, AWB से आपने चित्रों में भी श्रेणी:2013 में बनी हिन्दी फ़िल्म जोड़ दी है जबकि इस प्रकार की श्रेणीयों में केवल सामग्री पृष्ठ आते हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:38, 6 नवम्बर 2013 (UTC)

बिल जी, मैंने सोचा की अगर इन चित्रों में श्रेणी डाल दिया जाये, तो इन्हें खोजने व रखरखाव करने में आसानी होगी। मुझे ऐसे पोस्टरों के लिए कोई वर्षानुसार श्रेणी नहीं मिली, और प्रति वर्ष के लिए अलग श्रेणी बनाना आसन काम नहीं है। आप कहेंगे तो मैं अपने बदलाव पूर्ववत कर दूंगा।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:08, 6 नवम्बर 2013 (UTC)
मैने इसके लिए श्रेणी:फ़िल्म पोस्टर चित्र कर दिया है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:20, 9 नवम्बर 2013 (UTC)

SSL Error-Can You help ?[संपादित करें]

I use Chrome and I have to be behind a proxy. I do not have admin rights on my PC as well. For last few days, while opening the wiki site, first message is shown as SSL Error, certificate is not trusted. I click on proceed anyway and then the page which opens has javascript disabled, no pictures, etc. I have tried to "view certificate" and "import" it in trusted publisher list, but nothing happened. Earlier I asked this from Siddhartha as he is technically very sound, but seems he's on leave. From your discussions and contributions, you also seem to have good technical knowledge. Can you please guide me what I sould do. -- मनोज खुराना ( सदस्यपृष्ठ) 06:16, 7 नवम्बर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

{| class="messagebox standard-talk"

|- |Current events globe |7 नवम्बर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख मंगलयान से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर सुझाएँ। |}

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:53, 7 नवम्बर 2013 (UTC)

Shubhamkanodia जी, ब्ल्यूटुथ लेख...[संपादित करें]

Information icon नमस्ते, मैं Sumit sinha हूँ। मैने देखा कि हाल मे आपने कुछ सामग्री ब्ल्यूटुथ से बिना सूचना हटाई थी। यदी यह एक गलती थी, तो निश्चिन्त रहें: मैने सामग्री को पुन:स्थापित कर दिया है। I यदी आप प्रयोग करना चाहते हैं तो विकिपीडिया:प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदी आपको लगता है कि मैने कोई गलती की है, या आप को कोई सहायता चहिए तो आप मेरे वार्ता पृष्ठ पर संदेश छोड़ सकते हैं। शुक्रिया! हटाने कि कड़ी। आपने कारण लिखा ब्लूटूथ नाम का लेख पहले से ही मौजूद है। यदी ऐसा है भी तो दोनो की सामग्री अलग है। साथ मे ब्ल्यूटुथ लेख मे ज्यादा जानकारी थी। ऐसे मे साँचा:विलय का प्रयोग करना बेहतर होता। खैर मैने वह लगा दिया है। शुक्रिया! --सुमित सिन्हावार्ता 15:19, 7 नवम्बर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 12 नवम्बर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख तूफ़ान हैयान से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:39, 12 नवम्बर 2013 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:37, 13 नवम्बर 2013 (UTC)

हाल की घटनाएं - सचिन[संपादित करें]

भारत रत्न लिखना ज्यादा जरूरी है बजाय ७४ रन के। क्या कहते हैं? --मनोज खुराना वार्ता 14:04, 16 नवम्बर 2013 (UTC)

मनोज जी अभी भारत रत्न की घोषणा मात्र ही हुई है, इसलिए या कहना की उन्हें "भारत रत्न से नवाज़ा गया" सही नहीं होगा। जब इन्हें यह पुरस्कार प्राप्त हो जायेगा, तब इसे हाल की घटनाओं में आप डाल देना। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 04:21, 17 नवम्बर 2013 (UTC)

सुशील जी से वार्ता[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, आप पिछले दिनों अजीत जी, अनिरुद्ध जी, अनुनाद जी, मेरी और आप स्वयं की सुशील जी से वार्ताओं का परिणाम देख चुके हो। आपको पता है उन्होंने पहले भी कहा है कि उनके पास समय की कमी नहीं है। आपको पता है सोये हुए को जगाया जा सकता है लेकिन जागे हुए व्यक्ति को जगाया नहीं जाता। अब आपके पास भी यदि समय की कमी नहीं है तो उनके साथ बहस करें अन्यथा इसका कोई लाभ नहीं है। यदि वो अपने लेखों में सुधार करते हैं तो ठीक है। उनके वर्तमान सम्पादन सुधार योग्य हैं। अभी उन्हें बर्बरता की श्रेणी में नहीं डाला जा सकता लेकिन यदि वो बर्बरता करने लगे तो प्रतिबन्धित कर दिया जायेगा। अतः वैसे भी चिन्ता की कोई बात नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:30, 16 नवम्बर 2013 (UTC)

सुशील जी को समझाने के पीछे न ही मेरा व्यक्तिगत स्वार्थ है, और न ही कोई दुश्मनी। चौपाल पर उन्होंने मुझपर कई बार हमला किया। लेकिन मैं चुप रहा। मैंने तो बस एक अच्छे सदस्य को बेहतर बनाने की कोशिश की। अगर इसे वह दखल-अंदाजी समझे, तो यह उनका ही बचपना और नासमझी है। बर्बरता नहीं तो क्या, आप माने न माने, यहाँ का वातावरण ज़रूर प्रदूषित हो रहा है। और इस वातावरण में काम करना मुश्किल हो रहा है। वैसे आप सही कह रहे हो! मैं भविष्य में उनसे एक शब्द भी नहीं कहूँगा, चाहे कुछ भी हो जाये, क्यूंकि फिर मुझे ही नसीहत दी जाएगी! फिलहाल के लिए तो रात गयी, बात गयी।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 05:20, 17 नवम्बर 2013 (UTC)
शुभम जी, आपको बुरा लगा हो तो मैं क्षमा चाहता हूँ। लेकिन आप तो जानते ही हो जब अपने गाँव में दो लोगों में झगड़ा हो जाता है जिनमें से एक उद्दण्ड है एवं दूसरा सरल स्वभाव का है तो किसे सलाह दी जाती है। चूँकि मैं आपकी अवस्था समझता हूँ और मैंने भी कोशिश की। उन्होंने मुझे उतेजित करने की भरपूर कोशिश की। वो आपको भी उत्तेजित करना चाहते हैं जिसमें आप कुछ उटपटांग बोल दो। अतः इससे अच्छा चुप रहना ही है। अतः आपको यह सलाह देना मेरी मजबूरी थी। मैं नहीं चाहता आपको कोई विवाद में घसीटे। फिर भी यदि आपको मेरी बात बुरी लगी हो अथवा मेरी बात ने ठेस पहुँचाई हो तो मैं क्षमा चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:57, 17 नवम्बर 2013 (UTC)
अरे नहीं नहीं। मैं आपकी जगह होता तो मैं भी यही करता। मुझे आपसे रत्ती-भर भी शिकायत नहीं है। मैं आपका आदर करता हूँ। आपकी बातों से मुझे कोई ठेस नहीं पहुंची, इसलिए क्षमा मांग कर मुझे शर्मिंदा न करें।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 06:08, 17 नवम्बर 2013 (UTC)

bhai, mera koi interest nahi hai kisi se ladai karne ka par at the moment mujhe target kiya jara hai isliye mujhe gussa hai, aur shubham ustad yaar page mai agar koi error hai toh usku correct karo yaar na ki usmai koi tag lago, ab aap bolo agar apana ghar ganda hai toh kya aap ghar saaf nahi karonge?? ya phir ghar ke bahar ek tag laga dogay ki ghar ganda hai koi zara isku saaf kar do bhai??

i agree ki grammar mai mere se galti hori hai, i never denied it, toh aap log usku repair kardo ustad, ha par agar kisi cheez ka naam change karna hai toh then please ek bar consult karlo yaar, 1 message karne mai apna thodi na kuch jane wala hai, aur ustad har page ku talk page mai iss tara ki baate karne ke liye add kara hu ki agar koi page mai error hai toh uske talk mai hum baat karey aur ek messg chupal par chod de ki please express you view on matter being discussed on talk page of xyz article(u can use hindi for writing this)....aur rahi baat meri hindi ki toh mai pahele he bola tha ki bhai humare pass ki hindi bahut different hai par aap log hai ki zid, maa agar kali hai toh kya hum usse maa nahi bolegay kya? humari hindi bahut different hai delhi style ki hindi se, aap logo ku samaj ne mai bahut difficulty aati, isliye mai English use kara tha par aap log hai ki samajna he nahi chahte the.

aur ustad dusro ku mujhe uss chat ke baray mai isliye bolna pada ki aage baat na bad jaye, safety purpose agar koi morderator ho toh matter easily solve hota jaise ab hua, chalo ustad page bano aur hindi wikipedia ka article count badao (every user atleast 2 page per day). Sushilmishra (वार्ता) 06:24, 17 नवम्बर 2013 (UTC)

सुशील जी, शुभम जी ने ये ही बात आपके वार्ता पृष्ठ पर लिखी थी जिसकी शिकायत लेकर आप मेरे पास आ गये। अतः कृपया बेमतलब किसी को तंग मत करो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:29, 17 नवम्बर 2013 (UTC)

bhai mere sanjeev ab tujhe kya hogaya yaar, shubham kya bola mujhe woh mattar alag hai, lagta hai ki aap ne pada nahi puri baat aur mai jo bolra hu woh baat alag hai yaar thoda padlo ustad phir bolo, kyu ki yaar tum mere sarcastical comments ku bhi dil se laga liye yaar, relax karo kyu mere peechay haat pau muh doh kar pad gaye ustad, relax karo paani pio (lagta hai sanjeev ustad ku meri latin hindi samaj mai aari hahahaha) Sushilmishra (वार्ता) 06:36, 17 नवम्बर 2013 (UTC)

सुशील जी, आपके कहने पर मैंने शुभम जी को चुप रहने का आग्रह किया। अब आप उन्हें बलात् बोलने को कह रहे हो। आखिर इसका क्या मतलब है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:10, 17 नवम्बर 2013 (UTC)

arey mein kya bol diya ab, chalo chodo yaar yeh baat ab, end of the topic--The End Sushilmishra (वार्ता) 09:03, 17 नवम्बर 2013 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/श्रेणियाँ/भारत रत्न सम्मानित पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:04, 20 नवम्बर 2013 (UTC)

खाली श्रेणियाँ[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, अनुप्रेषित श्रेणियों को खाली करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। भविष्य में और भी अच्छा होगा यदि आप यह कार्य एक-दो माह से दोहराते रहें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:52, 20 नवम्बर 2013 (UTC)

प्राचल हटाने के लिए[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, क्या आप ऑटोविकि ब्राउज़र की सहायता से श्रेणी:फ़िल्म सम्बंधित लेख जिनमें अनुचित प्राचल जोड़े गये हैं में स्थित पृष्ठों से | imdb_id = नामक प्राचल हटा सकते हो? साथ ही साथ इन सभी पृष्ठों को सम्बंधित अंग्रेज़ी विकी के पृष्ठों से भी जोड़ना है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:53, 20 नवम्बर 2013 (UTC)
संजीव जी, मैंने यह सुधार करना शुरू कर दिया है। पर इस श्रेणी में 2700+ लेख थे (जो की अब 2,560 के आस पास हो गए हैं)। AWB की मदद से करने में भी बहुत समय लग रहा है। 10 लेख प्रति मिनट की गति से भी अगर करू तो 4-4:30 घंटे लग जायेंगे(और इतने क्लिक करता रहा तो शायद मेरे हाथ भी कल परीक्षा लिखने के क़ाबिल नहीं रहेंगे ;))! मैं इस कार्य को समय मिलने पर किश्तों में ज़रूर कर दूंगा। अंग्रेजी विकी से लिंक जोड़ने का काम तो हमें स्वयं मैन्युअली ही करना पड़ेगा। मुझे नहीं लगता इसके लिए AWB या किसी अन्य बॉट की मदद ली जा सकती है।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:04, 21 नवम्बर 2013 (UTC)
ठीक है, हमें भी कोई जल्दी नहीं है। आप हमेशा २०-३० पृष्ठों में सुधार कर दिया करो। मैं इसे पिछले ५-६ माह से बुकमार्क किये बैठा हूँ। यदि आपने हमेशा २०-३० पृष्ठों को भी ठीक किया तो अगले ३-४ माह में मैं इस बुकमार्क को हटा सकुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:21, 21 नवम्बर 2013 (UTC)
YesY पूर्ण हुआ ये लो! अब आप इसे बुकमार्क से हटा सकते हो। कोई और मदद चाहिए हो ज़रूर कहियेगा।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 16:15, 27 नवम्बर 2013 (UTC)
शुभम जी, बहुत-बहुत धन्यवाद। आज मैं इसे बुकमार्क से हटा रहा हूँ। अब मैं ग-वर्ण तक के इन पृष्ठों को अंग्रेज़ी विकि से विकिडाटा पर जोड़ चुका हूँ। अगले एक माह तक कोशिश करता रहा तो यह कार्य भी पूर्ण कर दुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:18, 27 नवम्बर 2013 (UTC)

ई मेल[संपादित करें]

कृपया पसंद में जाकर ई मेल एक्टिवेट करें या अपना ईमेल पता बताएं। --मनोज खुराना वार्ता 11:17, 21 नवम्बर 2013 (UTC)

इस सेटिंग पर तो मेरा ध्यान ही नहीं गया। सक्षम कर दिया है।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:31, 21 नवम्बर 2013 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/श्रेणियाँ/भारत रत्न सम्मानित पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:27, 23 नवम्बर 2013 (UTC)

वर्तनी सुधार पर चर्चा[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, "अन्तरराष्ट्रीय" और "अन्तर्राष्ट्रीय" में शुद्ध कौनसा है। मैंने मेरे द्वारा निर्मित पृष्ठों पर दोनों का उपयोग किया है लेकिन मुझे लगता है शुद्ध "अन्तरराष्ट्रीय" है। क्या आप इसमें सुधार कर सकते हो? अथवा किसी बॉट से यह कार्य करवा सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:20, 23 नवम्बर 2013 (UTC)

मैंने कई स्रोतों से जानने की कोशिश की। "अन्तरराष्ट्रीय" एवं "अन्तर्राष्ट्रीय" दोनों ही प्रचलित हैं। अन्तर्राष्ट्रीय शब्द अंतर एवं राष्ट्रीय की संधि से बनता है, और संधि करते वक्त आम तौर पर पहले शब्द के आखिरी अक्षर के नीचे हलंत लगाकर ही इसे दुसरे शब्द से जोड़ा जाता है। इस मायने में यह भी सही है (यहाँ देखें)। इसलिए मेरे ख्याल से दोनों को सही मानकर चलना चाहिए और अभी के लिए रहने देना चाहिए। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 04:53, 24 नवम्बर 2013 (UTC)
हाँ आपकी ये बात भी सही है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:14, 24 नवम्बर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 26 नवम्बर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख ईरानी परमाणु कार्यक्रम पर अंतरिम समझौता से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 07:16, 26 नवम्बर 2013 (UTC)

ज्ञानकोष → ज्ञानकोश[संपादित करें]

कृपया, चौपाल पर ज्ञानकोष → ज्ञानकोश शीर्षक से चल रही चर्चा में भाग लें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:44, 3 दिसम्बर 2013 (UTC)

नेल्सन मंडेला[संपादित करें]

शुभम जी, नेल्सन मंडेला लेख में अभी बहुत सुधार करने की आवश्यकता है। अगर आपके पास समय हो तो कृपया उपयुक्त बदलाव करके इसे वि:ख़बर पर नामांकित कर दीजिए। मैं भी सहयोग कर दूँगा, नामांकन मैं इसलिए नहीं कर रहा हूँ क्योंकि दूसरे सक्रिय प्रबंधक (संजीव जी) अवकाश पर हैं।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 06:55, 6 दिसम्बर 2013 (UTC)

बिल जी, मैं अवकाश से आ गया हूँ। अब आप यह कार्य कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:50, 6 दिसम्बर 2013 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 6 दिसम्बर 2013 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख नेल्सन मंडेला से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर सुझाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:05, 6 दिसम्बर 2013 (UTC)

साँचा:भारत के पारंपरिक क्षेत्र‎[संपादित करें]

शुभम जी नमस्कार। मुझे प्रोग्रामिंग नहीं आती लेकिन कॉपी पेस्ट व जोड़-तोड़ करके काम करने की कोशिश करता हूं। उपरोक्त साँचा मैंने भारत के राज्य से कॉपी किया है, किंतु आऊटपुट में upper left corner में डिस्प्ले ठीक नहीं हैं। कृपया सुधारने का कष्ट करें। धन्यवाद। --मनोज खुराना वार्ता 08:55, 10 दिसम्बर 2013 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ। मनोज जी आपने navbox साँचे के | name पैरामीटर में [[श्रेणी:भारत के पारंपरिक क्षेत्र]] लिख दिया था जिसके वजह से यह प्रॉब्लम हो रही थी। सामान्यतः | name पैरामीटर में केवल सरल नाम लिखा जाता है (बिना किसी विकिलिंक के), और शीर्षक | title = द्वारा दिया जाता है (विकिलिंक के साथ, जहाँ उपयुक्त हो)। एक और टिप, आप विषयों में स्पेसिंग डालने के लिए करने के लिए * के बदले {{*}} के उपयोग कर सकते हैं। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:55, 10 दिसम्बर 2013 (UTC)
हार्दिक धन्यवाद शुभम जी। लगे हाथ एक और काम कीजिए। ग्रामीणबॉट पर सौरभ जी से चल रही चर्चा आपको ध्यान ही होगी। गाँवो का पूरा डाटा इकट्ठा करना तो आसान काम नहीं है, लेकिन इस बीच हमारे पास विधानसभा क्षेत्रों के पेज बनाने लायक डाटा इकट्ठा जरूर हो गया है। हरियाणा विधानसभा पृष्ठ देखें। मैंने एक्सेल और वर्ड में मेलमर्ज ऑपशन का प्रयोग करके पहले पाँच पेज बनाए हैं। कृपया एक बार देख लें और अपने अमूल्य सुझाव दें ताकि फिर बाकी 85 पेजों को भी निपटा दिया जाए। अब तो दिल्ली की भी लिस्ट का अनुवाद भी आपने कर दिया है। तो 70 पेज वो भी हैं। पेज का फॉर्मैट मैंने u:संजीव कुमार जी के बनाए राजस्थान विधानसभा के पेज से कॉपी किया है। मेरा एक विचार तो यह भी है कि इन सब जगहों के longitude-latitude भी मिल जाते तो नक्शे पर प्रदर्शन भी हो सकता था, संजीव जी ने elections.in नाम की साईट बताई थी जहाँ पर पुराने चुनावों का डाटा उपलब्ध है तो वो डाटा भी डाल दें तो अच्छे पेज बन जाएंगे। लेकिन दूसरा विचार ये कहता है कि इस सब के लिए बहुत समय चाहिए, पहले ढांचा खड़ा कर देना चाहिए बाकी बाद में देखा जाएगा। आप क्या कहते हैं? --मनोज खुराना वार्ता 11:16, 10 दिसम्बर 2013 (UTC)
मनोज जी, हो सके तो कृपया मुझसे विकिपीडिया के IRC चैनल पर जुड़ें। वहां बातें बेहतर हो पाएंगी । ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:45, 10 दिसम्बर 2013 (UTC)
क्षमा चाहता हूं शुभम जी कुछ तकनीकी कारणों से मेरे लिए यह संभव नहीं है।--मनोज खुराना वार्ता 13:49, 10 दिसम्बर 2013 (UTC)
मैंने यहाँ एक एक्सेल शीट तैयार की है। अगर हो सके तो District कॉलम को भर दें। Latitude / Longitude मैं फिल करने की कोशिश करूंगा। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:25, 10 दिसम्बर 2013 (UTC)
शुभम जी, मुझे लगता है कि आपको उपरोक्त गूगल एक्सेल शीट को "सार्वजनिक" अथवा "लिंक के साथ कोई भी देख सकता है" के विकल्प में डालना चाहिए। मनोज जी आपने "जुगाड़बॉट" नाम से मेरे वार्ता पृष्ठ पर सन्देश छोड़ा था उसका अर्थ मैं समझ नहीं पाया हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:42, 10 दिसम्बर 2013 (UTC)
अब इसे पब्लिक कर दिया है। कृपया एक नज़र डालें░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 03:32, 11 दिसम्बर 2013 (UTC)
फाइल तो ठीक ही लग रही है। इसमें "DISTRICT" (जिला) वाले स्तम्भ में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम लिखना बेहतर होगा। कई बार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र इसके मूल जिले से भिन्न होता है। वैसे यह बॉट कार्य मनोज जी अथवा सौरभ भारती जी संचालित करते हैं अतः मुझे इसकी अधिक जानकारी नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:50, 11 दिसम्बर 2013 (UTC)

बर्बरता ?[संपादित करें]

As there are two articles with different spelling about Isaac Newton, I redirected आइज़ैक न्यूटन to आइज़क न्यूटन with proper edit summary (सारांश). आइज़क न्यूटन was created on 24 Jan 2005 and it is connected with other languages through wikidata whereas आइज़ैक न्यूटन was created on 22 Jul 2009 and it was first redirected on 8 August 2009. I don't know which spelling is correct Hindi. You reverted my edit with edit summary as बर्बरता. Can you please explain me how you decide that my edit was a vandalism (बर्बरता)?--मृत्युञ्जय कर (वार्ता) 01:53, 14 दिसम्बर 2013 (UTC)
मैं आपसे क्षमा चाहूँगा। मुझे अच्छी तरह याद है कि, मैंने जिस अवतरण को बर्बरता मार्क करने के लिए Twinkle का प्रयोग किया था, वह आपका नहीं बल्कि आइज़ैक न्यूटन पृष्ट पर सदस्य:In ictu oculi के योगदान के लिए था। In ictu oculi महोदय ने बर्बरता की थी यहाँ देखें। इस बीच आपने इस पृष्ट को अनुप्रेषित कर दिया, जो की मेरी नज़र में नहीं आया। बर्बरता को पूर्ववर्त करने का काम हिन्दी विकी पर बहुत कम लोग कर रहे हैं। हाल में हुए परिवर्तन पृष्ट पर कई बार नए अवतरण थोड़ी देर से दिखाई देते हैं (इस बात पर शायद आपका भी ध्यान गया होगा), और यही एकमात्र स्रोत है जिससे बर्बरता से लड़ा जा सकता है। खैर, मैंने अपना अवतरण पूर्वव्रत कर दिया है ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 03:49, 14 दिसम्बर 2013 (UTC)
Sorry for the confusion :( and thanks for you co-operation :)--मृत्युञ्जय कर (वार्ता) 11:01, 16 दिसम्बर 2013 (UTC)

पुनरीक्षक[संपादित करें]

शुभम जी, मैं चाहता हूं कि आपका नाम पुनरीक्षक के लिए नामांकित करूं। क्या आपको स्वीकार होगा ? --मनोज खुराना वार्ता 05:08, 14 दिसम्बर 2013 (UTC)
धन्यवाद मनोज जी। मैं भी इस मामले में कुछ दिनों से सोच रहा हूँ। फिलहाल मैं पुनरीक्षक के अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में पढ़ रहा हूँ। जानकारी होने के बाद ही निर्णय ले पाउँगा।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 05:19, 14 दिसम्बर 2013 (UTC)
शुभम जी, आप विश्वनीय सदस्य हो और पिछले कई दिनों से आप बर्बरता के विरुद्ध भी काम कर रहे हो। नियमावली का ज्ञान पदस्थ होने (अधिकार प्राप्त करने) के बाद स्वतः ही हो जायेगा। बर्बरता रोकने में पुनरीक्षक पद बहुत सहायक होगा। आजकल मैं भी अधिक समय नहीं दे पा रहा हूँ और मनोज जी भी अभी पुनरीक्षक का पूर्ण कार्य नहीं कर पा रहे हैं अतः आप इतने ही समय में और सहयोग कर पाओगे। मुझे लगता है आपको मनोज जी का प्रस्ताव अतिशीघ्र स्वीकार कर लेना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:07, 14 दिसम्बर 2013 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान[संपादित करें]

Barnstar of Humour Hires.png श्रेष्ठ नागरिक बार्नस्टार
तकनीकी दक्षता, सहयोग भावना व टीमवर्क के लिए। मनोज खुराना वार्ता 07:47, 14 दिसम्बर 2013 (UTC)
आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए Manojkhurana के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

साँचा:Dupdet पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ साँचा:Dupdet को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड सा1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।
सा1 • अप्रयुक्त साँचे जिनकी जगह किसी बेहतर साँचे ने ले ली है

इसके अंतर्गत वे सभी साँचे आते हैं जो अब प्रयोग में नहीं हैं और जिनकी जगह उनसे बेहतर किसी साँचे ने ले ली है।

आपके बनाए इस साँचे की जगह एक बेहतर साँचे यह साँचा हिन्दी लिपि के साथ काम नहीं करता, अतः बेकार ने ले ली है।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:02, 15 दिसम्बर 2013 (UTC)

दिल्ली विधान सभा क्षेत्रों के पृष्ठ[संपादित करें]

शुभम जी, मैंने Spelling Correction कर दिया है, अब आप दिल्ली विधानसभा सदस्य पृष्ठ से दिल्ली की चौथी व पाँचवीं विधानसभा का डाटा लेकर काम शुरु कर सकते हैं। long-lat का डाटा मेरे विचार से दिल्ली में आवश्यक नहीं होगा। यदि और कुछ आवश्यकता हो तो बताएँ।--मनोज खुराना वार्ता 17:04, 16 दिसम्बर 2013 (UTC)

मैंने दिल्ली विधानसभा क्षेत्रों की एक्सेल शीत तैयार कर ली है क्रिपया एक बार नज़र दौड़ा लें (यहाँ) और अगर कोई त्रुटी हो सुधार दें। दिल्ली विधानसभा क्षत्रों का मैप देखा जाये तो कई ऐसे क्षेत्र हैं जो दो या दो से अधिक जिलों के अन्दर आते हैं। ऐसे में क्या क्या सभी जिलों के नाम लिखना उचित होगा, या फिर |district फिल्ड को खाली छोड़ दिया जाये? फ़िलहाल मैंने सबसे प्रमुख जिले का नाम ही डाला है।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:40, 17 दिसम्बर 2013 (UTC)
मेरे विचार से अभी खाली छोइ़ना उचित रहेगा।- --मनोज खुराना वार्ता 07:34, 18 दिसम्बर 2013 (UTC)

दिल्ली के पृष्ठ देखकर बहुत प्रसन्नता हुई। मिज़ोरम राज्य विधानसभा चुनाव, २०१३ के परिणाम मैंने अपडेट तो कर दिए हैं, लेकिन हिन्दी अनुवाद में बहुत बड़ी समस्या है। कुछ नामों को मैंने हिन्दी में लिख भी दिया है, लेकिन पता नहीं कि वास्तविक उच्चारण क्या है क्या नहीं। मुझे इसका कोई हल नहीं सूझ रहा, आपका क्या विचार है? कृपया एक नजर देख लें और बताएं। ऑफिस के काम के कारण थोड़ी व्यस्तता है, समय की थोड़ी कमी है, छत्तीसगढ़ भी जल्दी अपडेट कर दूंगा। मेरे विचार से भारत में चुनाव परियोजना ही शुरु कर सकते हैं। जिस प्रकार आपने दिल्ली के लोक सभा व विधान सभा पृष्ठों का निर्माण किया है, जितनी सफाई से, प्रॉपर मैनेजमेंट से,,,,, मजा आ गया। u:संजीव कुमार जी ने राजस्थान का काम कर ही दिया है। क्यों ना परियोजना पूर्वक पूरे भारत के लोक सभा व विधान सभा क्षेत्रों की मैपिंग कर दी जाए। --मनोज खुराना वार्ता 08:53, 21 दिसम्बर 2013 (UTC)

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद मनोज जी। आपकी सहायता की बिना यह शायद संभव नहीं होता। दिल्ली के मामले में मैंने सोचा की एक कदम और आगे बढ़ा जाये, और साँचे, श्रेणियां, सन्दर्भ from scratch बनाई जाएँ, तांकि ऐसा एहसास ही न हो की पृष्ट को bot से बनाया गया हो। हम ऐसे पृष्ठों के लिए जितनी जानकारी इकठ्ठा कर पाएंगे, लेख उतना ही सम्पूर्ण लगेगा। हाँ, हरियाणा की तुलना में समय और मेहनत लगभग दोगुनी लगी, पर परिणाम देखकर संतुष्टि पहुंची। यह देख कर मुझे भी बहुत ज्यादा ख़ुशी हो रही है कि फॉर अ चेंज, हम इस परियोजना में अंग्रेजी विकी का पीछा करने के बजाये उसके दो कदम आगे चल रहे हैं! ;)
  1. जहाँ तक मिजोरम की बात आती है, अनुवाद बहुत बड़ी समस्या है। मेरे ख्याल से तुक्का लगाने से बेहतर होगा की अभी के लिए इसे छोड़ दिया जाये। गोवा, पंजाब जैसे छोटे राज्यों की तरफ ध्यान केन्द्रित करना चाहिए।
  2. चुनाव परियोजना शुरू करने का आपका आइडिया बड़ा मस्त लगा! अब तो चुनाव का सीसन चल रहा है। इस परियोजना सेज्यादा लोग जुड़ेंगे तो हम सदस्यों में काम का विभाजन कर पाएंगे (डेटा इकठ्ठा करना, श्रेणीकरण, wikidata जोड़ना, सांचा निर्माण आदि) और परिणाम भी बेहतर होंगे। टाइम मिले तो कृपया शुरुआत करें, मैं ज़रूर मदद करूंगा।
जनवरी में मेरी परीक्षा है, तो मैं भी 20-25 दिन विकी पर उतना सक्रीय नहीं रहूँगा। तब तक दिली परियोजना में लोकसभा के जो कुछ पृष्ट बचे हैं, उनका निर्माण, और अन्य छोटे मोटे कार्य ही कर पाउँगा।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:09, 21 दिसम्बर 2013 (UTC)

तकनीकी सुलझनें[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, अगले एक माह मैं पृष्ठों को परिक्षित करने का कार्य करने की कोशिश करुँगा। आपकी परीक्षाएँ समाप्त होने के बाद यह कार्य हम-दोनों (और लोग शामील होंगे तो सभी) मिलकर यह कार्य सम्पन्न करेंगे। मुझे लगता है तकनीकी सुलझनें जैसे लेखों को पूर्णतया हटाकर एक पंक्ति के लेख बनाना उचित रहेगा। आपके क्या विचार हैं?☆★संजीव कुमार (✉✉) 02:13, 22 दिसम्बर 2013 (UTC)

साथ में एक बात और, आप किसी भी सम्पादन को पूर्ववत करते समय [जाँचा हुआ चिन्हित करें] पर क्लिक नहीं कर रहे हो अतः अन्य परिक्षक जब इसकी पुनः जाँच कर लेते हैं उसके बाद इसका ज्ञान होता है कि आपने इसकी जाँच पहले ही कर ली है। अतः यदि सम्भव हो तो [जाँचा हुआ चिन्हित करें] पर एक बार क्लिक करें। पुनरीक्षक एवं परिक्षकीय कार्य को बेहतरीन करने के लिए आपको m:User:Krinkle/Tools/Real-Time Recent Changes पर सहायता मिल सकती है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 02:53, 22 दिसम्बर 2013 (UTC)

नयी परियोजना[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए Mala chaubey के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।
--मनोज खुराना वार्ता 06:43, 23 दिसम्बर 2013 (UTC)

सीएनएन-आईबीएन ऑफ़ द इयर पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ सीएनएन-आईबीएन ऑफ़ द इयर को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।
व1 • अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:58, 28 दिसम्बर 2013 (UTC)

अमीर ख़ुसरो पर सामग्री[संपादित करें]

शुभम जी ध्यान देने के लिए धन्यवाद । विकिपीडिया को आपके जैसे चौकस योगदाताओं की बहुत आवश्यकता है - इससे सभी सामग्री लाभदायक स्थिति में रहती हैं । एक बात पर ध्यान दिलाउंगा कि मैने कोई चीज़ कहीं से कापी नहीं की है - पहले के साधन को ही पुनर्व्यवस्थित किया है (जीवनी खंड के पहले भाग को छोड़कर) । हो सकता है कि ये पहले से ही कहीं से कॉपी करके लिखी गई हो । अतः कृपया सुविधानुसार कार्यवाही करें - अनचाही सामग्री हटा दें । मैं इस नकल के बारे में अनभिज्ञ था । पुनः धन्यवाद । --अमित प्रभाकर 17:25, 7 जनवरी 2014 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 13 जनवरी 2014 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख एरियल शेरॉन से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:26, 13 जनवरी 2014 (UTC)

you may delete it after storing the data[संपादित करें]

S.NO. HOUSE/STATE ASSEMBLY SEAT PAGES COMPLETED

  1. ANDHRA PRADESH 294
  2. ARUNACHAL PD. 60
  3. ASSAM 126
  4. BIHAR 243
  5. CHHATISGARH 90
  6. GOA 40
  7. GUJARAT 182
  8. HARYANA 90 90
  9. HIMACHAL PRADESH 68
  10. JAMMU & KASHMIR* 87
  11. JHARKHAND 81
  12. KARNATAKA 224
  13. KERALA 140
  14. MADHYA PRADESH 230
  15. MAHARASHTRA 288
  16. MANIPUR 60
  17. MEGHALAYA 60
  18. MIZORAM 40
  19. NAGALAND 60
  20. NCT DELHI 70 70
  21. ODISHA 147
  22. PUDUCHERRY 30
  23. PUNJAB 117
  24. RAJASTHAN 200
  25. SIKKIM 32
  26. TAMIL NADU 234
  27. TRIPURA 60
  28. UTTAR PRADESH 403
  29. UTTARAKHAND 70
  30. WEST BENGAL 294

Total 4120 160

--मनोज खुराना वार्ता 10:10, 18 जनवरी 2014 (UTC)

चित्र स्थानांतरण निवेदन[संपादित करें]

चित्र प्रेरक जी, कृपया निम्न लेखों के लिए चित्रों को अंग्रेजी से कॉमन्स में स्तानांतरित करें - नीरजा भनोट, संदीप उन्नीकृष्णन, हेमंत करकरे, विजय सालस्कर, तुकाराम ओंबले।--मनोज खुराना वार्ता 06:53, 26 जनवरी 2014 (UTC)

N पूर्ण नहीं हुआ। मनोज जी अंग्रेज़ी विकिपीडिया वाले चित्र मुक्त नहीं है, इसलिए कॉमन्स पर स्थानांतरित नहीं किये जा सकते। हालांकि, मैंने सभी चित्र अंग्रेज़ी विकी एवं अन्य स्रोतों से हिन्दी विकी से सही औचित्य के साथ आयत करने की कोशिश की है, और उन्हें संबंधित लेखों में जोड़ दिया है।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:21, 26 जनवरी 2014 (UTC)

शाबाश, धन्यवाद, कुछ और विचार[संपादित करें]

  • सर्वप्रथम हिमाचल विधानसभा पृष्ठों के लिए आप प्रशंसा और धन्यवाद के पात्र हैं। देरी से कमेंट देने के लिए क्षमा। आजकल टैंशन और
  • top-down approach लेते हुए, परियोजना रूप में संगठित तरीके से चलना ठीक रहेगा या पहले सभी राज्यों के पृष्ठ बना कर बाद में एकत्रीकरण, नियोजन किया जाए ?
  • यदि top-down approach लेते हैं, तो कृपया एक नजर प्रवेशद्वार:भारत पर डालें। इसी के अंतर्गत, इसी की तरह भारतीय राजनीति व प्रशासन का प्रवेशद्वार बनाया जा सकता है। यदि bottom-up approach से भी चलें तो आज नहीं तो कल इसे बनाना ही पड़ेगा।
  • मुजम्मिल जी से बात करके उनकी क्राईस्ट विवि परियोजना के विद्यार्थियों को भी इसमें सम्मिलित किया जा सकता है। Planned approach होने से win-win situation बनेगी, विकि का विकास भी योजनाबद्ध, और सलीके से होगा, छितरा हुआ सा नहीं।
----
  • आजकल एक और चिंता मुझे सता रही है। क्या हिंदी विकिपीडिया पहला ऐसा विकिपीडिया बनने जा रहा है जहाँ सदस्य आधिक हैं और लेख कम?
  • पद्म पुरस्कार २०१० से अपडेट नहीं थे। मैंने कुछ कोशिश की है, कृपया देखें। इससे पहले की लिस्टों में लाल कड़ियाँ नहीं हैं। सभी पृष्ठ बने हुए हैं, हालांकि आधार मात्र ही हैं, लेकिन फिर भी कम से कम उपलब्ध तो हैं। २०१० के बाद के पृष्ठ बनाने का कष्ट करें। मुझसे जितना बन सका मैंने तालिकाएं बना दी हैं, कई जगह नेट पर तालिका रूप में डाटा था तो कहीं पीडीएफ में था, जितना हो सका convert कर दिया है। आशा है इससे आपको सुविधा होगी। जैसे ही समय मिलेगा बाकी बचे डेटा पर भी काम करूँगा किंतु अभी थोड़ी टैंशन चल रही है अतः जल्दी का वादा नहीं करता। कई पृष्ठ पहले से बने थे, जिनमें से यथा संभव वर्तनी आदि ठीक करके या नए अनुप्रेषण करके मैंने connect कर दिए हैं। एक बार आप भी दृष्टि डाल लें, मेरी सहायता की आवश्यकता पड़े तो अवश्य बताएं। --मनोज खुराना वार्ता 05:17, 30 जनवरी 2014 (UTC)
धन्यवाद @Manojkhurana:! काम का टेंशन लगता है?

मेरे ख्याल में हमें एक-एक राज्य को लेकर उसपर पूरा काम ख़त्म करना चाहिए।

  1. पहला चरण: पहले उस राज्य के विधानसभा क्षेत्र
  2. दूसरा चरण: उस राज्य के लोकसभा क्षेत्र
  3. तीसरा चरण: अन्य सम्बंधित पृष्ठ जैसे - <राज्यनाम> के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की सूची, <राज्यनाम> के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों की सूची, <राज्यनाम> विधानसभा चुनाव, <साल१>, <राज्यनाम> विधानसभा चुनाव, <साल2>… आदि।

इस चरण के लिए जानकारी मौजूदा (विधानसभा या लोकसभा) एक्सेल फ़ाइल से ही प्राप्त की जा सकती है!

  • किस राज्य पर पहले काम किया जाये
  1. उन राज्यों को चुना जाये जिसमें चुनाव हाल ही में हुए हों। जिनमे अभी होने बाकी हैं, उनसे दूर ही रहना बेहतर होगा।
  2. छोटे राज्यों की तरफ पहले देखा जाना चाहिए।
  • हर चरण में काम कैसे किया जाये
  1. डेटा इकठ्ठा कर एक्सेल बनाना : यह भाग मैं सँभालने की कोशिश करूंगा।
  2. अनुवाद : मिलकर गूगल डॉक्स पर करना सबसे बेहतर रहेगा। आप सबकी मदद के बिना कर पाना असंभव होगा। जितने लोग मदद करेंगे उतना बेहतर!
  3. टेम्पलेट तैयार करना : लेख की सामग्री टेबल, व चित्र/कालक्रम तैयार करना। यह काम आसन है।
  4. लेख बनाना: AWB की मदद से लेखों को बनाना - यह मैं संभाल लूँगा।
  5. लेख के लिए साँचे बनाना, wikidata जोड़ना : हम सब को मिलकर करना होगा।

हमारे सामने दो विकल्प हैं -

  • या तो हम न्यूनतम जानकारी इकठ्ठा कर जल्दी जल्दी 1000–2000 आधार खड़े कर सकते हैं(जैसा की हरयाणा परियोजना में किया): मेरे ख्याल में ऐसा करना व्यर्थ है, क्यूंकि यह पाठक के लिए बेकार साबित होते हैं और केवल लेख संख्या न कि गुणवत्ता बढ़ाते हैं।
  • या फिर हम हर विधानसभा-लोकसभा क्षेत्र पर विस्तृत जानकारी इकठ्ठा कर सकते हैं (जैसा की हिमाचल प्रदेश परियोजना में किया) और धीरे धीरे काम करते हुए आकर्षक लेख बना सकते हैं।

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:37, 30 जनवरी 2014 (UTC)

कृपया इसे देखें, कहां कब चुनाव होने है, किस प्रदेश में कितनी सीटें हैं, सब इस तालिका में है।मुझे लगता है कि इसका एक पृष्ठ बनाकर परियोजना को संचालित किया जाना चाहिए, ताकि कितना काम हो गया कितना बाकी है इस बात पर पकड़ रखी जा सके -http://eci.nic.in/eci_main1/terms_of_houses.aspx--मनोज खुराना वार्ता 02:28, 31 जनवरी 2014 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:13, 30 जनवरी 2014 (UTC)

/विकिपीडिया:विकिपरियोजना भारतीय चुनाव/userbox पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ /विकिपीडिया:विकिपरियोजना भारतीय चुनाव/userbox को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।
व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है।

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:29, 31 जनवरी 2014 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:04, 1 फ़रवरी 2014 (UTC)

पुनरीक्षण[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, पृष्ठों के पुनरीक्षण का कार्य बहुत ही विशाल हो गया है। इस अवस्था में बंगलौर के दस मुख्य पर्यटक केंन्द्र जैसे पृष्ठों पर {{हहेच लेख}} साँचे का प्रयोग करना उचित रहेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:46, 2 फ़रवरी 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: मैंने ऐसे कई लेखों को हटाने हेतु नामांकन किया है। इसके अलावा मैं पृष्ठों को टैग भी करता जा रहा हूँ। पर

मेरे ख्याल से हमें ऐसे लेखों पर अभी केवल निगरानी रखनी चाहिए और जब परियोजना समाप्त हो जाये तब इन्हें एक एक कर के हटा देना चाहिए। छात्रों को यह सूचना दे देनी चाहिए की वो परियोजना के समाप्त होने के पश्चात लेखों से {{WPCUP}} (और {{WPCU}}) साँचे न हटायें, ताकि श्रेणी:विकिपरियोजना क्राइस्ट विश्वविद्यालय के अंतरगत बनाए गए लेख से लेखों की गुणवत्ता मापी जा सके और उचित कदम उठाये जा सकें।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:50, 3 फ़रवरी 2014 (UTC)

लेकिन बाद में यह बहुत ही विशाल कार्य हो जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:57, 3 फ़रवरी 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: आप सही कह रहे हैं। कई छात्र जाने-अनजाने में रखरखाव टैग हटाते जा रहें है (स्वाभाविक है कि वे "अपने" लेखों में यह नहीं देखना चाहिए)। ऐसे में हमारी ज़्यादातर मेहनत बरबाद ही हो रही है।
शुभम जी, ये टैग हटाना भी वैसे कोई खास नुकसानदायक नहीं होता। ये छात्र ही कल हिन्दी विकिपीडिया के बड़े योगदानकर्त्ता हो सकते हैं। आप आज ही के लेखों का पुनरीक्षण करने के स्थान पर लगभग २० दिन पूर्व के लेखों का पुनरीक्षण करो। दिसम्बर तक के सम्पादनों का पुनरीक्षण कार्य मैंने पहले ही कर दिया था। जनवरी में मेरी स्वयं की व्यस्तता के कारण यह कार्य नहीं कर पाया। २९ जनवरी तक बने नये पृष्ठों का पुनरीक्षण भी लगभग हो चुका है। इसके बाद के लेखों का भी समय मिलने पर करता रहुंगा। इसके अलावा बात रहती है जाने-अनजाने में टैग हटाने की तो मैं मेरे द्वारा टैग किये हुए पृष्ठों को मेरी ध्यानसूची में रखता हूँ और उनका पुनरीक्षण लगातार करता हूँ। अतः आप ही जिस पृष्ठ पर कोई टैग लगाते हो उसे अपनी ध्यानसूची में डालना आरम्भ कर दें तो यह सहायक होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:15, 3 फ़रवरी 2014 (UTC)

@Hindustanilanguage: जी ने कहा था कि उनकी टीम छात्रों के संपादन पर साप्ताहिक नज़र रखेगी। पर ऐसा भी नहीं हो रहा। आगे से बिना पूरी तैयारी और संसाधन के परियोजनाओं को चलाने के बारे में सोचना पड़ेगा। हर मिनट 5-10 संपादन होते हैं। इतने कम सदस्यों के साथ पूरा पुनरीक्षण कार्य कर पाना लगभग असंभव है। अपनी तरफ से जितना कार्य अभी हो पाता है हमें करना चाहिए। टैग लगाने के साथ साथ मैं ख़राब पन्नों को अब में अपनी ध्यानसूची में जोड़ता जा रहा हूँ। बाद में देख लूँगा। आप भी बन रहे लेखों पर अब थोड़ी और सख्ती बरतें। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:13, 3 फ़रवरी 2014 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 9 फ़रवरी 2014 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख 2014 शीतकालीन ओलम्पिक से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:11, 9 फ़रवरी 2014 (UTC)

साँचा:भारत के विश्व धरोहर स्थल मानचित्र[संपादित करें]

कृपया साँचा:भारत के विश्व धरोहर स्थल मानचित्र देखें। मुझे प्रोग्रामिंग तो नहीं आती लेकिन जुगाड़ टैक्नोलोजी का उपयोग करते हुए मैंने ये सांचा अंग्रेजी से कॉपी-पेस्ट-अनुवाद किया है। अब दिक्कत ये है कि कोणार्क का मंदिर समुद्र में चला गया है, काजीरंगा बर्मा में घुस गया है, दिल्ली आगरा एक हो गए हैं। कृपया सहायता करें। अंग्रेजी विकि पर Help Me का एक साँचा है, हिंदी पर एसा कुछ नहीं है, कृपया इस ओर भी ध्यान दें। --मनोज खुराना वार्ता 08:55, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)

साँचा:भारत के विश्व धरोहर स्थल मानचित्र[संपादित करें]

YesY पूर्ण हुआ@Manojkhurana: आपके साँचे में कुछ गड़बड़ नहीं था। मानचित्र के एलाइनमेंट की समस्या थी, पुरा मानचित्र थोड़ा खिसका हुआ था, इसलिए ये सब हो रहा था। मैंने इसे ठीक कर दिया है। अगर जगह काफ़ी पास-पास हो तो उनके बीच फर्क कम होना स्वाभाविक है। इसके लिए आप |position पैरामीटर में left, right, center, none के साथ प्रयोग करें।

Help Me[संपादित करें]

N पूर्ण नहीं हुआ। मैंने इसके सामान हिन्दी विकी पर {{मदद करें}} का निर्माण करने की कोशिश की। पर समस्या यह है की अगर कोई सदस्य यह साँचा लगा भी लेता है, तो सहायक-कर्ताओं तक इसकी जानकारी कैसे पहुंचेगी? हाँ, सहायक श्रेणी को अपनी ध्यानसूची में डाल सकते है, पर इससे मेरे ख्याल से उतना फायदा नहीं होगा। अंग्रेज़ी विकी पर यह काम बोट एवं एक सक्रिय IRC चैनल की मौजूदगी के कारण संभव हो पाता है जो की तुरंत सहायक कर्ताओं को सूचित कर देते हैं!

अगर आपको और कोई तरीका सूझे तो बताएं! ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:29, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)

हार्दिक धन्यवाद--मनोज खुराना वार्ता 13:36, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)

बॉट अधिकार[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, आप बॉट अधिकार प्राप्त करने के लिए अपने चुनाव परिणाम को मेटा विकि पर कब ले जा रहे हो? मुझे लगता है आपको यह मेटा विकि पर ले जाना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:18, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: मैंने प्रस्ताव रख दिया है। हाल में हुए परिवर्तन पृष्ठ को बिगाड़ने के लिए क्षमा चाहूँगा ;) !░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:31, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)
क्षमा वाली कोई बात नहीं है। मैं सामान्यतः उस पृष्ठ को नहीं देखता बल्कि अपरिक्षित सम्पादनों एवं नये पृष्ठों पर मेरी नज़र अधिक रहती है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:32, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)
बधाई हो! आपको बॉट फ्लेग मिल गया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:34, 16 फ़रवरी 2014 (UTC)

जादुई शब्द अनुवाद[संपादित करें]

नमस्कार।

जादुई शब्दों का अनुवाद करना अब ट्रांसलेटविकि पर संभव है, परन्तु चूँकि इन अनुवादों का असर सभी सदस्यों पर पड़ता है, अतः इन बदलावों से पहले सर्वसम्मति की आवश्यकता है। जादुई शब्दों के अनुवाद विकिपीडिया:चौपाल/जादुई शब्द अनुवाद पर प्रस्तावित हैं। समय मिलने पर कृपया इन अनुवादों को देख लें और चर्चा भाग में अपनी टिप्पणी दें, और यदि अनुवाद उचित लगे तो अपना समर्थन अवश्य दें। धन्यवाद--MediaWiki message delivery (वार्ता) 17:32, 16 फ़रवरी 2014 (UTC)

विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन[संपादित करें]

शुभम जी, मैंने प्रबंधन अधिकारों के लिए आपका नामाँकन किया है। कृपया अपनी स्वीकृति दें। सक्रिय प्रबंधकों की बहुत कमी है, कृपया अस्वीकार न करें। --मनोज खुराना वार्ता 07:16, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी[संपादित करें]

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी के साँचे की आऊटपुट में कृपया " ध्वज of the" को ठीक करने का कष्ट करें। ध्वज व लोगो के चित्रों को भी कृपया स्थानांतरित करें। धन्यवाद। --मनोज खुराना वार्ता 05:58, 19 फ़रवरी 2014 (UTC)

@Manojkhurana: YesY पूर्ण हुआ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:19, 19 फ़रवरी 2014 (UTC)

नमस्कार।

आपको यह सन्देश इस बात से अवगत कराने के लिये भेजा जा रहा है कि विकिपीडिया:प्रबंधक सूचनापट पर चर्चा हो रही है। चर्चा का सूत्र AWB उपयोग करने की अनुमति_2 है।यह सन्देश आपको निम्न कारण से भेजा जा रहा है:

  • इस विषय से आप भी सम्बन्ध रखते हैं।

धन्यवाद। --☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:28, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)

अरविंद केजरीवाल[संपादित करें]

प्रिय शुभम्! आपने उपरोक्त लेख से विवादास्पद टिप्पणी कहकर मेरे सम्पादनों को एक ही झटके में बिना कोई चर्चा किये हटा दिया। यह लेख कोई मेरा लिखा हुआ नहीं अपितु दैनिक जागरण जैसे राष्ट्रीय समाचार पत्र के एक ऐसोसिएटेड एडीटर राजीव सचान का है जो राजनीतिक मामलों की समीक्षात्मक विवेचना करते रहते हैं और प्रिण्ट मीडिया में उसे पूरी शिद्दत के साथ लिया जाता है। मैंने लेख के नीचे बाह्य सूत्रों में उस लेख का सन्दर्भ भी दे दिया था। आपने उसे भी हटा दिया। यह उचित नहीं है। डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 05:38, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)
क्रान्त जी, आपने एक तो चर्चा आरम्भ करने के बाद बिना उत्तर का इन्तज़ार किये उन टिप्पणियों को वापस लगा दिया। दूसरी बात हम "विवाद" नामक अनुभाग बनाकर ऐसे समाचार लिख तो सकते हैं लेकिन ये केवल राजनैतिक बयानबाजी है। ये मुद्दे आज हैं लेकिन कल नहीं होंगे। लेकिन एक अच्छे ज्ञानकोश को ये शोभा नहीं देता कि ऐसी विवादास्पद टिप्पणियाँ जो दुष्प्रचार प्रतीत हों एवं जो केवल समय के एक ताक्षणिक भाग की फलन हों उनको ज्ञानकोश में जगह मिले।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:05, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)
@Krantmlverma: आप विकिपीडिया के वरिष्ठ सदस्य हैं। आपसे तो हमें काफ़ी बेहतर संपादनों की उम्मीद है। पहली बार जब मैंने आपके संपादन AGF मानकर पुर्ववत किए थे, उसके सारांश में मैंने यह बात लिखी थी कि अगर आपको कोई आपत्ति हो तो कृपया वार्ता पृष्ठ पर चर्चा आरंभ करें (जो की लम्बा होने की वजह से तकनीकी कारणों से छंट गया)। आपने बिना कारण समझे मेरे बदलावों को वापस पूर्ववत कर दिया। दूसरी बार भी आपने चर्चा शुरू करने से पहले मेरे बदलावों को पूर्ववत करना ही सही समझा। आप जिस सन्दर्भ व लेख की बात कर रहें हैं वह वेबसाईट के "एडिटोरियल" यानि सम्पादकीय अनुभाग में प्रकाशित है। जैसा कि आपको पता ही होगा, सम्पादकीय में कोई भी आदमी अपने व्यक्तिगत विचार ही डालता है, और इसे विश्वसनीय करार नहीं दिया जाता। सम्पादकीय साफ़ रूप से W:wikipedia:NPOV की भावना के खिलाफ़ है। आशा है कि आप मेरी बात समझेंगे, और संपादन करते वक्त निजी विचार व टिप्पणियाँ को बीच में नहीं आने देंगे। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:17, 1 मार्च 2014 (UTC)

विकिपीडिया वार्ता:विकिपरियोजना भारतीय चुनाव/चर्चा[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए विकिपीडिया वार्ता:विकिपरियोजना भारतीय चुनाव/चर्चा पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

नए प्रबंधक के लिए फल[संपादित करें]

Iba,Zambalesjf9268 05.JPG नए प्रबंधक के लिए फल
बधाई हो! आपको हिन्दी विकि के नवीनतम प्रबंधक बनने के लिए बधाई हो। अब विकि पर कार्य की गति और तेज होगी। आशा करता हूँ आप भविष्य में विकि के नींव के पत्थर बनोगे। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:24, 1 मार्च 2014 (UTC)

ShubBot and month names[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी, आपने हाल ही में बॉट द्वारा कई जगह महीनों के नाम अंग्रेज़ी से हिन्दी किये हैं। यह पाठ में तो ठीक है, परन्तु कुछ जगह इससे समस्या उत्पन्न हो सकती है। उदाहरण के तौर पर भारत में पर्यटन पर आपके सम्पादन के बाद विशेष:PermanentLink/2312920 और उससे ठीक पहले विशेष:PermanentLink/2312760 देखें।

एक जगह बॉट ने चित्र के नाम में महीने को अंग्रेज़ी से हिन्दी कर दिया जिससे चित्र कड़ी टूट गयी, और कई जगह पुराने रखरखाव साँचों में महीने का नाम हिन्दी में करने से उनकी श्रेणियों की कड़ियाँ टूट गयीं चूँकि कई पुरानी रखरखाव श्रेणियाँ अंग्रेज़ी महीनों के नाम प्रयोग कर के बनी हुई हैं। कृपया बॉट सम्पादन में आगे इन बातों का ध्यान रखियेगा कि उससे कोई समस्या ना उत्पन्न हो। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:32, 2 मार्च 2014 (UTC)

@Siddhartha Ghai: जी! अगली बार AWB इस्तेमाल करते समय अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स बदल कर करूंगा। बताने के लिए धन्यवाद!

हहेच और पृष्ठ हटाना[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी।

मैं आपको हहेच चर्चा के लिए नामांकित पृष्ठों को हटाने के उपयुक्त तरीके से अवगत कराना चाहता हूँ:

सर्वप्रथम हहेच चर्चा को समाप्त किया जाना चाहिए। ऐसा दो ही स्थितियों में हो सकता है

  1. यदि पृष्ठ किसी शीघ्र हटाने के मापदंड के अंतर्गत आता हो
  2. यदि चर्चा को शुरू हुए एक सप्ताह से अधिक समय बीत गया है और नामांकनकर्ता के अतिरिक्त कम-से-कम एक अन्य सदस्य ने चर्चा में भाग लिया है

इनमें से किसी भी स्थिति में हहेच चर्चा को समाप्त करना होता है। यह कैसे किया जाता है यह आप विकिपीडिया:हहेच#हहेच कैसे बंद करें पर देख सकते हैं

चर्चा को समाप्त करने के बाद यदि चर्चा का नतीजा हटाने का निकला हो तो पृष्ठ को हटाया जा सकता है। हटाने का कार्य करते समय चर्चा पृष्ठ की कड़ी कारण में अवश्य दें।

साथ में ये भी ध्यान रखें कि हहेच चर्चा पृष्ठ नहीं हटाये जाते हैं, चर्चा समाप्त होने के पश्चात भी। यह इस कारण से किया जाता है कि कभी वह पृष्ठ दोबारा बने तो पहले हटाये जाने के कारण सभी लोग जान सकते हैं। आशा करते हैं कि आगे से आप हहेच चर्चाओं के सम्बन्ध में इन बातों का ध्यान रखेंगे। कोई प्रश्न हो तो निःसंकोच पूछें।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:25, 3 मार्च 2014 (UTC)

और हाँ, ये भी ध्यान रखियेगा कि सामान्य परिस्थितियों में जिन सदस्यों ने हहेच चर्चा में भाग लिया हो उनमें से कोई भी उसका निष्कर्ष नहीं निकाल सकता है, चाहे वह प्रबंधक हो या ना हो। ऐसा इसलिए कि वह भाग ले चुका है और इसलिए चर्चा का परिणाम निष्पक्ष रूप से शायद न दे पाए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:28, 3 मार्च 2014 (UTC)
साथ ही, afd top और afd bottom साँचे subst: के साथ ही प्रयोग करने होते हैं। विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/Kanhaiyalal munshi.jpg पर आपका पहला सम्पादन ठीक था, दूसरा ठीक नहीं था और मैंने पूर्ववत कर दिया है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:33, 3 मार्च 2014 (UTC)

विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/ई-ज्ञानकोष[संपादित करें]

कृपया इसमें नामांकन के लिए कारण दें। यदि आपको लेख बहुत छोटा लगता है अथवा कोई और कारण है तो उसे चर्चा में स्पष्ट करें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:10, 4 मार्च 2014 (UTC)

विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/फ्रुट्स खाने क भी है रुल्स्[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी, यदि समय मिले तो कृपया इस चर्चा का निर्णय ले कर उपयुक्त कार्यवाही कर दें। धन्यवाद-सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:40, 4 मार्च 2014 (UTC)

हटाने के कारण[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी, पृष्ठ हटाते समय हटाने के कारण अधिक लम्बा ना दीजिये। उदाहरण के तौर पर इस लॉग प्रविष्टि में हहेच की कड़ी ही गायब हो गयी। चूँकि चर्चा और उसका निर्णय नहीं हटाए जाते हैं, इसलिए हटाने के कारण में पूरा निर्णय देने की आवश्यकता नहीं है, केवल चर्चा की कड़ी देना ही काफ़ी है।

और यदि आप कारण देना भी चाहते हैं तो कृपया कोशिश करें कि हहेच की कड़ी उसमें अवश्य आए (आओ पहले कड़ी दे कर बाद में कारण लिख सकते हैं, या कड़ी में विकिपेडिया: की जगह वि: का प्रयोग कर सकते हैं, या दोनों भी)। परन्तु हहेच की कड़ी महत्वपूर्ण है क्योंकि उसी से पृष्ठ पर हुई पूरी चर्चा का पता चलता है। साथ ही, यदि कोई पृष्ठ का दोबारा निर्माण करने की कोशिश करे तो लॉग प्रविष्टि उसे सामने नज़र आती है। ऐसे में यदि लॉग में हहेच की पूर्ण कड़ी हो तो वह पुरानी चर्चा को पढ़ कर पृष्ठ बनाने/ना बनाने का उपयुक्त निर्णय ले सकता है।

प्रबंधन के सन्दर्भ में मेरी बातों का कृपया बुरा ना मानियेगा, और यदि आपके विचार किसी बात को लेकर मेरे से भिन्न हों तो निःसंकोच कहियेगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 18:32, 4 मार्च 2014 (UTC)

आपसे अपील[संपादित करें]

आज अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस है। विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। नूर इनायत खान द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारतीय मूल की मित्र देशों की जासूस थी, जिनके बलिदान और साहस की गाथा ब्रिटेन और फ्रांस में खूब गाई जाती हैं। इसलिए आज के दिन को विशेष दिन मानते हुये इस पृष्ठ को निर्वाचित लेख हेतु नामांकित किया गया है। इस पृष्ठ की बनावट, रचनात्मकता और विषयवस्तु सन्दर्भ सहित व भरपूर है। एक विश्व प्रसिद्ध साहसी महिला का सम्मान करते हुये इसे निर्वाचित लेख हेतु अपना यहाँ समर्थन देवें।--माला चौबेवार्ता 06:59, 8 मार्च 2014 (UTC)

कुआ लालम्पुर[संपादित करें]

कुआ लालम्पुर का navbox कृपया ठीक करें। खबर मुखपृष्ठ हेतु नामाँकित हुई है, मैंने जल्दबाजी में बेसिक जानकारी अंग्रेजी से कॉपी करके डाल तो दी है, लेकिन navbox में टैक्निकल समस्या है। कृपया देख लें। --मनोज खुराना वार्ता 09:49, 8 मार्च 2014 (UTC)

 Yes check.svg  मैंने मोटा-मोटी सुधार कर दिया है। आप चाहें तो आगे सुधार व अनुवाद कर सकते हैं।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:30, 8 मार्च 2014 (UTC)

आयात[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी,

आपने हाल ही में अंग्रेज़ी विकिपीडिया से साँचे आयात किये थे। आपने आयात करते समय सभी साँचे शामिल करें वाले चेकबॉक्स को शायद चेक किया था। इससे मूल पृष्ठ में प्रयुक्त सभी साँचों के नवीनतम अवतरण साथ में आयात हो जाते हैं।

सामान्य तौर पर ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कई बार समस्याएँ खड़ी हो जाती हैं। आपने जब आयात किया तो सा:Documentation में ये बदलाव हो गये और उस साँचे ने काम करना बंद कर दिया। साथ ही, Documentation subpage साँचे के इतिहास में आप देख सकते हैं आयात कर के पूरा इतिहास मौजूद है। यदि अंग्रेज़ी विकिपीडिया से आयात किये अवतरण का समय यहाँ के अवतरण से नया होता तो यहाँ का पुनर्प्रेषण हट कर अंग्रेज़ी साँचा काम करने लगता और यहाँ पर किये गये अनुवाद वर्तमान अवतरण से हट जाते।

अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर ऐसे कई साँचे हैं जो अब लुआ मॉड्यूलों का प्रयोग करते हैं, परन्तु हिन्दी विकिपीडिया पर वे अब भी पुराने रूप में हैं। ऐसे में साँचों का नया अवतरण आ तो जाता है, परन्तु लुआ मॉड्यूल के मौजूद ना होने के कारण केवल स्क्रिप्ट त्रुटि देता है। और यदि साँचा लुआ मॉड्यूल का प्रयोग ना भी करता हो, तब भी नया आयात किया गया अवतरण हिन्दी विकिपीडिया पर मौजूद पुराने अवतरण की जगह ले लेता है, जिससे यहाँ पर प्रयोग अनुसार किये गये बदलाव, अनुवाद इत्यादि सब हट जाते हैं और उस साँचे के सभी मौजूदा प्रयोग खराब हो जाते हैं।

अतः मेरा अनुरोध है कि कृपया आयात करते समय इस चेकबॉक्स को चेक ना करें, बल्कि आवश्यकता अनुसार देख के ही साँचों के उप-साँचे, प्रलेख आदि आयात करें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:35, 11 मार्च 2014 (UTC)

@Mala chaubey: कृपया आप भी इस बात का ध्यान रखियेगा। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:35, 11 मार्च 2014 (UTC)

@Siddhartha Ghai: I'm having a hard time tying to locate documentation for these new functions. New to adminship, so making a few errors. But thank you for your assistance Sid!░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:49, 11 मार्च 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia:: I know that admin functions have very bad/non-existant documentation. And newbies are always allowed mistakes :)
I would like to improve the situation (such as documenting gadgets, the import feature etc. but I need help in doing this). Maybe you could help me by starting a documentation page for either of these and letting me know? I'll then add whatever I know. Should be a start towards proper documentation. (NOTE: You can find a list of stuff admins can do at the essay विकिपीडिया:प्रबंधन कार्य). Best regards--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:07, 11 मार्च 2014 (UTC)
@Siddhartha Ghai:, @Shubhamkanodia:

आप दोनों संवाद में निमग्न है और मैं लगातार आप दोनों की संप्रेषणीयता का अनुकरण कर रही हूँ। आप दोनों का आभार। --माला चौबेवार्ता 14:22, 11 मार्च 2014 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Original Barnstar Hires.png मौलिक बार्नस्टार
आपके लिए एक बार्नस्टार। Wikiuser13 (वार्ता) 10:58, 15 मार्च 2014 (UTC)

हिन्दी विकि-सम्मेलन पर आपके विचार प्रकट कीजिए[संपादित करें]

नमस्कार, आपसे निवेदन है कि आप कृपया हिन्दी विकि-सम्मेलन के बारे में अपने विचार यहाँ प्रकट करें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:50, 15 मार्च 2014 (UTC)

हहेच[संपादित करें]

मदद चाहिए[संपादित करें]

कृपया परमवीर चक्र विजेताओं का एक साँचा बनाने में मदद करें जिसे सभी पृष्ठों के नीचे लगाया जा सके। धन्यवाद। --मनोज खुराना वार्ता 09:32, 28 मार्च 2014 (UTC)

समाचार अद्यतन[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, कृपया जेन्स स्टोल्टेनबर्ग नामक समाचार की जाँच करें और सम्भव हो तो उसे बासी होने से पहले पोस्ट करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:21, 29 मार्च 2014 (UTC)

CSS[संपादित करें]

Hi. Thanks for the work you are doing on the site's css and js.

I'd just like to point out that you don't really need to test stuff on the site css. You can first test it in your common.css, purge your cache, check what the css looks like, and then when you're sure that it works fine, then add it to Mediawiki:Common.css. That way, you don't have to undo anything in the site css and chances of something going wrong are minimized.

Best regards--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:43, 29 मार्च 2014 (UTC)

@Siddhartha Ghai: Thanks for the tip Sid! Will keep that in mind!░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 09:25, 30 मार्च 2014 (UTC)
The same applies for Mediawiki:Common.js and your common.js. Also, you can import gadgets into your userspace, test/translate them by loading them through your common.js, and when you are satisfied, move them to the mediawiki namespace.--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:32, 31 मार्च 2014 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Vitruvian Barnstar Hires.png तकनीकी बार्नस्टार
साइट की सी॰एस॰एस, जावास्क्रिप्ट, और उपकरणों में आपके कार्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद -- सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:27, 4 अप्रैल 2014 (UTC)

CSS testing[संपादित करें]

Hi. Since I don't personally have access to an ubuntu system, you will have to find out what is causing the alignment issue in ubuntu. For this, you'll need to know how to use either the Chrome developer tools (if you use Chrome), or Firebug, if you use Firefox.

A casual google search led me to this tutorial on chrome developer tools. Finding all the css being applied to a particular element is pretty easy, and after going through this tutorial (or any other you prefer), you should be able to find out what's causing the issue. Ping me if you need any help. Best regards.--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:26, 6 अप्रैल 2014 (UTC)

इसे देखें[संपादित करें]

http://commons.wikimedia.org/wiki/File:Indian_Army_Dare_Devils.jpg

pib.nic.in का ये चित्र मुझे commons पर दिखाई दिया। आपको याद हो तो जब आपने मंगलयान का चित्र लगाने का प्रयास किया था तो उसे हटा दिया गया था। कृपया study करें कि ये वहाँ कैसे बचा हुआ है। --मनोज खुराना वार्ता 13:39, 7 अप्रैल 2014 (UTC)

@Manojkhurana:The catch lies here "

" Material featured on this website may be reproduced free of charge and there is no need for any prior approval for using the content. The permission to reproduce this material shall not extend to any third-party material. Authorisation to reproduce such material must be obtained from the departments/copyright holders concerned. The material must be reproduced accurately and not used in a derogatory manner or in a misleading context. Wherever the material is being published or issued to others, the source must be prominently acknowledged."

Now the image you linked appears to be directly released by the PIB (no credits or 3rd party mentioned). The Mangalyaan image on the other hand was from a third-party, i.e. ISRO and PIB just acted as the host. Images released by ISRO are not copyright free. You will notice that credits have been to ISRO under the image on the PIB website.░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:21, 7 अप्रैल 2014 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Brilliant Idea Barnstar Hires.png कमाल के आइडिया का बार्नस्टार
आपका विकिपीडिया:इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख परियोजना का विचार काफी अच्छा है। इसलिए आपको मैं यह बार्नस्टार देता हूँ। कृपया इसे स्वीकार करे! प्रतीक मालवीयवार्ता 09:46, 24 अप्रैल 2014 (UTC)

इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख (सप्ताह 17, 2014)[संपादित करें]

South Sudan Independence Celebration (5963420792).jpg

विश्व के सबसे नवीन देश, दक्षिणी सूडान की स्वतंत्रता पर खुशी और उत्साह व्यक्त करता हुआ एक युवक।

नमस्ते, Shubhamkanodia जी।

इस सप्ताह हमने सुधार हेतु निम्नलिखित लेख को चुना है:

दक्षिण सूडान


आएँ, सुधालेख परियोजना में शामिल हों -
MediaWiki message delivery (वार्ता) द्वारा Shubhamkanodia (वार्ता) 11:17, 24 अप्रैल 2014 (UTC) की ओर से पोस्ट किया गया • सूचनाएँ बंद करें

अजीब संपादन[संपादित करें]

शुभम कनोडिया जी ज़रा आड्री हेपबर्न लेख को देखिये, इसमें दूसरे आलेख में स्रोत्र (जो की एक गलत वर्तनी है,सही स्रोत है) के नीचे अजीब चीज़ लिखी जो मशीनी अनुवाद लगता है जिसका कोई मतलब भी नहीं बैठ रहा। क्यों कि मैं नया हूँ तो मैंने सोचा की इसका क्या करना चाहिये,इस बारे में किसी प्रभन्धक से पूछ लूँ। पीयूषवार्ता 13:22, 4 मई 2014 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: उपरोक्त पृष्ठ में 4 फ़रवरी 2014‎ को Shimeath जी ने ये सम्पादन किया था। चूँकि फ़रवरी माह में सम्पादनों की संख्या अत्यधिक थी और उनमें से अधिकतर सम्पादन उसी श्रेणी के थे। उस समय मैं भी लगभग अवकाश पर था और ऐसे में शुभम जी ही एकमात्र सदस्य थे जिन्होंने इसे सम्भालने का प्रयास किया अतः यह पृष्ठ अपरिक्षित ही रह गया। आप इस सम्पादन को पूर्ववत करके पृष्ठ में सम्पादन कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:52, 4 मई 2014 (UTC)
संजीव कुमार जी मैंने इस संपादन को पूर्ववत करने की कोशिश करी पर इस बीच किसी अन्य बदलाव होने के कारण यह संपादन पूर्ववत नहीं हुआ है, क्या मैं इसे संपादन करके हटा दूँ? पीयूषवार्ता 14:02, 4 मई 2014 (UTC)
पीयूष जी, मैंने इसे हटा दिया है। आप अपने सम्पादन कर सकते हो। उपरोक्त अवस्था में आप इस तरह के सम्पादनों को बिना अनुमति के भी हटा सकते हो। यदि आपने कहीं गलती की होगी तो मैं स्वयं आपसे बातचीत कर लुंगा। लेकिन आप प्रत्येक सम्पादन पुछकर करोगे तो उसमें आपको सम्पादन करने में बहुत अधिक समय लगेगा। हम वैसे भी सभी सम्पादनों को जाँच करने का प्रयास करते रहते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:12, 4 मई 2014 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: आशा है आपको अपना जवाब मिल गया होगा। और कोई परेशानी हो तो ज़रूर बताएं।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:47, 4 मई 2014 (UTC)

आपके ध्यानाकर्षण हेतु[संपादित करें]

शुभम जी! यदि कोई असुविधा न हो तो मेरे द्वारा सुधारे गये लेख राम प्रसाद 'बिस्मिल' का अवलोकन करें और यदि आपको उचित लगे तो कृपया यहाँ पर अपनी सार्थक टिप्पणी अवश्य दें। धन्यवाद डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 09:10, 6 मई 2014 (UTC)

आपसे अपील[संपादित करें]

नमस्कार शुभाम जी, मेरे द्वारा नालापत बालमणि अम्मा को निर्वाचित लेख परख हेतु नामांकित किया गया है। यह लेख भारत की क्षेत्रीय भाषा मलयालम की कालजयी लेखिका जिन्हें "ग्रैंड मदर ऑफ मलयालम लिट्रेचर" कहा जाता है, पर है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है, कि इतने सुंदर तरीके से न तो मलयालम विकि पर और न अँग्रेजी विकि पर यह लेख बना है। इस लेख को विकिपीडिया:इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख परियोजना के अंतर्गत 23 अप्रैल 2014 से 3 मई 2014 तक सदस्यों द्वारा सुधार किया गया है और इसकी स्थिति गुणवत्ता के अनुरूप हुई है। सदस्यों की सहमति से इस लेख को निर्वाचित लेख परख हेतु प्रस्तुत किया गया है। निर्वाचित होने के पश्चात हिन्दी विकि पर यह किसी भारतीय भाषा के कालजयी साहित्यकार पर पहला निर्वाचित लेख या श्रेष्ठ लेख होगा। इस कालजयी महिला साहित्यकार का सम्मान करते हुये इसे निर्वाचित लेख हेतु अपना यहाँ समर्थन देने की कृपा करें ।--माला चौबेवार्ता 05:45, 7 मई 2014 (UTC)

नालापत बालमणि अम्मा की वार्ता[संपादित करें]

कृपया नालापत बालमणि अम्मा के वार्ता पृष्ठ पर पृष्ठ हटाये जाने के सम्बंध में जानकारी नामक अनुभाग पर अपनी टिप्पणी दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:43, 10 मई 2014 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में टिप्पणी दें[संपादित करें]

कृपया क्या आप जानते हैं के वार्ता पृष्ठ पर क्या आप जानते हैं हेतु ....लूँगी डांस....नामांकन अनुभाग ....में अपनी टिप्पणी दें।--माला चौबेवार्ता 10:16, 10 मई 2014 (UTC)

धूप का कहा[संपादित करें]

आपने धूप का कहा पृष्ठ के 2344038 अवतरण को परीक्षित चिन्हित किया है। मुझे पृष्ठ की सामग्री प्रचार प्रतीत हो रही है अतः कृपया या तो पृष्ठ में अत्यावश्यक सुधार करें अन्यथा उचित नामांकन करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:00, 18 मई 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: पुनरीक्षण करते वक्त कई बार 10-15 टैब खुले होते हैं, और हो सकता है इसे नामांकित करने से पहले ही बंद कर दिया हो। मैंने इसे नामांकित कर दिया है। भविष्य में ऐसी कोई त्रुटि नज़र आये तो आप स्वयं कर देना। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 05:46, 21 मई 2014 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार[संपादित करें]

कृपया विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर पिछले नामांकनों को देखें और उचित निर्णय लें।--माला चौबेवार्ता 15:00, 24 मई 2014 (UTC)

मुझे जब संजीव से ज्ञात हुआ कि आप आंशिक अवकाश पर हैं, तो मैंने स्वयं पोस्ट कर दिया है। आपको हुई असुविधा के लिए मुझे खेद है।--माला चौबेवार्ता 15:42, 24 मई 2014 (UTC)

सत्यप्रकाश सरस्वती के वार्ता पृष्ठ की चर्चा[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, यदि समय मिले और सम्भव हो तो सत्यप्रकाश सरस्वती के वार्ता पृष्ठ पर चल रही बेमतलब चर्चा को लेख में सन्दर्भ कम और सन्दर्भहीन के टैग हटाकर चर्चा को {{subst:चर्चा शीर्ष|पृष्ठ से अनुपयुक्त साँचे हटाये।~~~~}} और {{subst:चर्चा तल}} से बन्द कर दें। उस चर्चा में कुछ गालियाँ भी प्रयुक्त हुई हैं यदि सम्भव हो तो उन्हें भी हटा देना अन्यथा उसका भविष्य में पढ़ने वाले पाठकों पर नकारात्मक असर पड़ेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:58, 31 मई 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: yaar maine aap se pahele he kaha ki aap ko karna hai karo mujhe har cheez ke liye kyu disturb kare ho? kya mai admin hu? admin aap log hai aap logo ko dekh na chahiye ki kis tara ke pages banre hai....aap log pages jine mai koi references nahi hai unku aur un jaise authors ku badawa dere aur aise pages jin mai srif ek line hai unku expand karna chod kar naye pages bana re hai aur aise authors jo ek line wale pages banare hai unku warn karne ke bajai mere se bahas kare aap......arey bhai aap admin hai zara in pages par thoda dhyan do.....come on.....Sushilmishra (वार्ता) 16:15, 31 मई 2014 (UTC)

question[संपादित करें]

from now on I will make pages which out any reference and will consist only 1 liners, since it seems you guys in favour such activity then i think it will suit you....later on you people - the admins have to expand it, i will simply dump the multiple pages now lacking references from now on.....you people do the research and make it proper, ridiculously pathetic...... Sushilmishra (वार्ता) 17:43, 31 मई 2014 (UTC)


आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Graphic Designer Barnstar Hires.png ग्राफ़िक डिज़ाइनर बार्नस्टार
विकिपीडिया लेखों की बनावट और स्वरूपण में चार चाँद लगाने की आपकी कोशिशों के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:19, 11 जून 2014 (UTC)
आपका बहुत बहुत धन्यवाद संजीव जी! ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:47, 11 जून 2014 (UTC)

देवी-देवता अब विकी-प्रशासकों के जिम्मे[संपादित करें]

हॉटकैट

आप सब लोग विद्वान हैं, विकिपीडिया को ज्यादा अच्छी तरह जानते हैं, भाई-बंधु जो भी निर्णय करें- बतला दें - श्रेणी हटा देने में मुझे कोई आपत्ति नहीं .Hemant Shesh (वार्ता) 08:13, 16 जून 2014 (UTC)

@Hemant Shesh: आप इसे कृपया व्यक्तिगत रूप से न लें। मैंने नामांकन के लिए उचित कारण दिया है। नयी श्रेणी बनाने से पहले कृपया मौजूदा श्रेणियों का उपयोग करने की कोशिश करें। अगर आप हॉटकैट टूल का इस्तेमाल करेंगे (जो की हर पन्नें के नीचे होता है) तो यह आपको श्रेणी सुझाने में आपकी मदद करेगा। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:48, 16 जून 2014 (UTC)

फोटो अपलोड करने में सहायता की आवश्यकता।[संपादित करें]

शुभम जी नमस्कार,

मुझे आपकी सहायता की आवश्यकता है, मुझे मेरे लेखों के लिये कुछ चित्रों की आवश्यकता पड़ी जिनकी खोज मैंने विडियोज़ में की तथा वे सब मुझे मिल गईं और मैंने अपने मोबाईल के उपयोग से उन विडियोज़ से Snapshot से उन चित्रों को रक्षित कर लिया। आप कृपया मुझे समझाएँ कि मैं इसे कॉमन्स में अपलोड करूँ कि विकीपेडिया पर, तथा स्रोत क्या डालूँ? आपके पास इन सबका अधिक ज्ञान है अत: आपसे यह निवेदन है कि इस संदर्भ में मुझे विस्तारपूर्वक जानकारी दें, बहुत कृपा होगी। मैं आपके उत्तर की प्रतीक्षा कर रहा हूँ। ~शर्मा जी वार्तालाप 📥 11:30, 16 जून 2014 (UTC)

नमस्ते शर्मा जी आप अगर किसी विषय पर चित्र पाना चाहते हैं, तो कृपया पहले विकीमीडिया कॉमन्स पर खोजने की सलाह दूंगा। यहाँ पर विभिन्न विषयों पर सैंकड़ों चित्र पहले से ही उपलब्ध हैं। अगर आपको चित्र नहीं मिलता तो हिंदी विकिपीडिया पर चित्र नामस्थान में खोज करनी चाहिए। अगर यहाँ भी आपको कोई चित्र नहीं मिल पाता तो आप meta:Free image resources पर दिए गे स्रोतों की मदद ले सकते हैं। कई बार हो सकता है की आपको अपना मनपसंद चित्र न मिल पाये। ऐसे में आपको सबसे करीबी विकल्प चुनना चाहिए।
अगर आप फिर भी चित्र अपलोड करना चाहते हैं, तो कृपया ध्यान रखें की वह किसी कॉपीराइट संरक्षित रचना या वीडियो से नहीं है। आपसे आवेदन हैं की आप मोबाइल से खींचें हुए चित्र तब ही डालें, अगर इनकी गुणवत्ता अच्छी हो, और कोई मुक्त विकल्प मौजूद न हो। क्यूंकि आपने यह स्नैपशॉट किसी "वीडियो" से लिया है, यह संभवतः किसी गैर मुक्त स्रोत से है। ऐसे में इसे आपको हिंदी विकी पर अपलोड करना चाहिए। इस बारे में en:WP:NFCCP ज़रूर पढ़ें। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:39, 16 जून 2014 (UTC)
शुभम जी, धन्यवाद। यह एक snapshot ही है तथा यह मुझे कहीं नहीं मिला ऐसे में मैं आपके कथन अनुसार हिन्दी विकी पर अपलोड तो कर दुंगा परंतु मुझे कृपया स्रोत से संबंधित जानकारी भी दें, क्या मैं उस विडियो के अंतर्जाल पते को स्रोत की तरह उपयोग कर सकता हूँ? ~शर्मा जी वार्तालाप 📥 16:27, 16 जून 2014 (UTC)
शर्मा जी आप चित्र अपलोड करने के बाद मुझे सूचित करें, मैं आपकी सहायता करूंगा। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 06:51, 17 जून 2014 (UTC)
शुभम जी! ठीक है, मैं आपको सूचित करूँगा। धन्यवाद। ~शर्मा जी वार्तालाप 📥 08:12, 17 जून 2014 (UTC)

साँचा:Dupdet[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, आपने पिछले वर्ष Template:Dupdet में सुधार की कोशिश की और बाद में शीह सा1 के तहत नामांकित कर दिया। यदि सम्भव होत मुझे बतायें इसकी जगह कौनसे साँचे ने ले ली है जिससे {{कॉपी पेस्ट}} में उपयुक्त बदलाव कर सकें। अन्य स्थिति में अंग्रेज़ी विकि से आयात करके सम्बंधित सुधार कर सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:53, 16 जून 2014 (UTC)

@संजीव कुमार:हिंदी विकी पर बढ़ती कॉपीराइट समस्याओं को देखते हुए मैंने इस साँचे को पुनर्स्थापित करने की कोशिश की थी। यह साँचा [Duplication Detector] नाम के एक बाहरी टूल पर निर्भर है। इससे कॉपी पेस्ट किये गए लेखों को चुटकी में पकड़ा जा सकता है। पर यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि यह टूल देवनागरी लिपि पर काम नहीं करता। मैंने विकल्प ढूंढने की कोशिश की, पर नहीं मिला। इसलिए इसे हटाने के लिए अनुरोध किया था। एक अन्य विकल्प यह है की इस जटिल टूल की जगह हम साधारण "गूगल खोज" को दे दें। या फिर इसे सांचे से पूर्णतः हटा दें। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:39, 16 जून 2014 (UTC)
फिर इसे अभी के लिए इसे साँचे से हटा दें वो ठीक रहेगा और बीच के समय में हम इसे विकसित करने का प्रयास करते रहेंगे। इसके अतिरिक्त मैं आपसे सोफ्टवेयर से सम्बंधित कुछ निजी चर्चा करना चाहता हूँ। क्या आप इमेल हमेशा देखते रहते हैं? यदि हाँ तो सम्भवतः जुलाई में मैं यह चर्चा करना चाहुँगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:21, 16 जून 2014 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ हटा दिया गया। जी हाँ, मैं ईमेल पर सक्रिय रहता हूँ। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:43, 17 जून 2014 (UTC)

धन्यवाद। मैं जुलाई में समय मिलते ही आपसे सम्पर्क करुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:03, 17 जून 2014 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख[संपादित करें]

Updated DYK query आपके द्वारा सुझाए गए लेख व्लादिमीर पुतिन के तथ्य को क्या आप जानते हैं? मे 17 जून, 2014 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल मे बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाएँ।
☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:30, 17 जून 2014 (UTC)

कृपया सदस्यों के व्यक्तिगत पन्नों पर अपने सन्देश मत छोड़िए[संपादित करें]

@Shubhamkanodia: जी, आपसे निवेदन है कि कृपया आप सदस्यों के व्यक्तिगत पन्नों पर अपने सन्देश मत छोड़िए। यदि कुछ कहना हो तो वार्ता पृष्ठ को उपयोग कीजिए। ऐसा मैं सदस्य:Tilakragarwal के पन्ने पर आपके सन्देश को देखकर कह रहा हूँ जिसे मैंने हटाकर पन्ने को सुधारने का प्रयास किया है।--मुज़म्मिल (वार्ता) 08:42, 18 जून 2014 (UTC)

सहायता![संपादित करें]

शुभम जी! मुझे एक लोगो की आवश्यकता थी जो एक खेल की है तथा जिसका मुख्य चित्र इस पते पर उपलब्ध है, मैं आपसे यह जानकारी चाहता हूँ कि क्या मैं इस लोगो को अपलोड कर सकता हूँ तथा क्या यह विकीपेडिया के मापदण्डों पर खरा उतरेगा? कृपया मेरी सहयता करें। ~शर्मा जी वार्तालाप 📥 16:24, 20 जून 2014 (UTC)

चौपाल पर चर्चा[संपादित करें]

नमस्कार! कृपया चौपाल की इस चर्चा में भाग लीजिए जो कि सम्भव है कि आपके ही एक सम्पादन से जुड़ी है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 00:33, 18 जुलाई 2014 (UTC)

निर्वाचित लेख घोषणा[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, नूर इनायत ख़ान पृष्ठ कई माह से निर्वाचन प्रक्रिया से गुजर रहा है और इसने सभी सदस्यों द्वारा की गई टिप्पणियों को लगभग पूर्ण कर लिया है। इसके अतिरिक्त माउज़र पिस्तौल मुखपृष्ठ पर बहुत महिनों से है जिसे बदलना भी आवश्यक है। चूँकि हमारे पास एक अच्छा पृष्ठ उपलब्ध है तो उसे निर्वाचित घोषित कर देना चाहिए। अतः मेरा अनुरोध है कि नूर इनायत ख़ान का निरिक्षण कर लें यदि ठीक लगे तो उसे निर्वाचित घोषित करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:44, 9 अगस्त 2014 (UTC)

आईएनएस कोलकाता पर सहायता व अन्य सुझाव[संपादित करें]

  • शुभम जी, कृपया आईएनएस कोलकाता पर ज्ञानसंदूक का साईज़ ठीक करने का कष्ट करें। धन्यवाद।
  • मैंने प्रबंधक सूचनापट पर क्या आप जानते हैं को ऑटोमेटिड करने का प्रस्ताव दिया था, कृपया उस पर भी विचार करें, मेरे हिसाब से आपके लिए यह बाएँ हाथ का काम है।
  • मुखपृष्ठ पर चित्र समाप्त हो चुके हैं। मैंने कई चित्र प्रस्तावित किए थे, कृपया तुरंत निर्णय करके अपडेट करें। --मनोज खुराना 14:53, 21 अगस्त 2014 (UTC)

कुबेरनाथ राय[संपादित करें]

शुभम जी, कुबेरनाथ राय पृष्ठ से ऊनका चित्र क्योन हटा दिया गाया है ?— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Samay Samvaad (वार्तायोगदान) 09:04, 18 नवम्बर 2014‎ (UTC)

आपने चित्र को मुक्त लाइसेंस में डाला था और उसका कारण विकिपीडिया कॉमन्स की इस कड़ी पर देख सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:00, 18 नवम्बर 2014 (UTC)

आदरणीय शुभम कनोडिया , मैं अभी हाल ही में विकिपीडिया से जुड़ा हूँ...वैसे तो मैंने १ साल पहले ही अपना खता खोल लिया था विकिपीडिआ पर किन्तु सही जानकारी के अभाव में , साथ ही अपनी इच्छाओं के बावजूद भी विकिपीडिआ पर अपना योगदान देने में असमर्थ रहा हूँ ..अभी मैं विकिपीडिआ पर कुछ पढ़ रहा था की अचानक से पढने के क्रम में मेरा ध्यान चौपाल पर गया और फिर इसी तरह संयोगवश आपके सदस्यता पेज पर आ पंहुचा ...पढने के क्रम में मैंने आपके पेज को देखा ..जिससे मैं काफी प्रभावित हुआ हूँ ..साथ ही मैं अब आपका प्रशंशक बन गया हूँ ...मैं भी आपके रास्ते पर चलकर अपना योगदान देना चाहता हूँ इस विकिपीडिआ जैसे ज्ञान से भरे गागर में ...मैं ये आशा करता हूँ की आप मुझे एक उपयुक्त दिशा निर्देश देंगे ..और मेरी मदद करेंगे ताकि मई भी अपना योगदान कर सकूँ ..और लोगों के ज्ञान अर्जन जैसे कार्यों में मदद कर सकूँ इसे मैं अपना सौभाग्य समझूंगा ..
धन्यवाद और सादर , सचिन कुमार

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Graphic Designer Barnstar Hires.png ग्राफ़िक डिज़ाइनर बार्नस्टार
सचिन कुमार Liveinsach (वार्ता) 19:56, 17 जनवरी 2015 (UTC)

ईसा पूर्व वर्ष लेखों को हटाने पर चर्चा[संपादित करें]

नमस्कार,

तीन हज़ार एक ईसा पूर्व से लेकर नौ हज़ार ईसा पूर्व पर बने हिन्दी विकिपीडिया लेखों को हटाने हेतु चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/८००० ईसा पूर्व पर प्रारम्भ की गयी है। आपसे सविनय निवेदन है की कृपया इस चर्चा में भाग लें ताकि चर्चा को सर्वसम्मति से पूर्ण कर इन लेखों को हटाने/रखने पर निर्णय लिया जा सके। धन्यवाद।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 07:20, 6 मार्च 2015 (UTC)

प्रबन्धक पद से सेवा निवृति[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, नवीन नियमावली के अनुसार पिछले छः माह में आपके सम्पादनों की संख्या बहुत कम रही और इसी कारणवश आपको प्रबन्धक पद से सेवानिवृत कर दिया गया है। भविष्य में आपकी सक्रियता वापस बढ़ने पर सामान्य प्रक्रिया से आपको पुनः प्रबन्धक पद पर प्रोन्नत किया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:05, 23 अप्रैल 2015 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया पर आपके योगदानों के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:12, 23 अप्रैल 2015 (UTC)

संजय सिंह पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, संजय सिंह को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/संजय सिंह पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

no notability...any 1 can be a leader in party....this person is not some MP or MLA but just a leader in party

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 18:02, 9 अगस्त 2015 (UTC)

jab koe pad aadhikari sahi kam nhi karta[संपादित करें]

Din pirti din badte risabat ki waj se kae hase ho rhe hai kisi ko kam mile KA bada kiya ja RHA hai or koe aapne pawar KA Galt esatmaal kar the hai yah kab take chlega

श्रेणी:लेख जिनके नामों को बदलने की ज़रुरत है पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:लेख जिनके नामों को बदलने की ज़रुरत है को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

अप्रयुक्त, इसका स्थान श्रेणी:स्थानान्तरण अनुरोध ने ले लिया है

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।सिद्धार्थ घई (वार्ता) 04:06, 21 जुलाई 2018 (UTC)

साँचा:आप-राजनीतिज्ञ-आधार पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, साँचा:आप-राजनीतिज्ञ-आधार को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/साँचे/आप-राजनीतिज्ञ-आधार पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

अत्यल्प प्रयुक्त आधार टैग जिसे हटाना उचित है यदि इसका उपयोग न सुनिश्चित किया जा सके। अन्यथा हटा के इसकी जगह {{भारत-राजनीतिज्ञ-आधार}} का प्रयोग किया जा सकता है।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।--SM7--बातचीत-- 13:37, 19 सितंबर 2018 (UTC)

विनम्र अनुरोध[संपादित करें]

रामायण और चित्रकला लेख की कडी रामायण लेख के रामायण#इन्हें_भी_देखें विभाग मे जोडने मे कृपया सहायता करें ।

विनम्र अनुरोध

117.195.48.60 (वार्ता) 07:28, 26 अगस्त 2019 (UTC)