सदस्य वार्ता:Surenders25

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Surenders25 जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 07:39, 11 नवम्बर 2013 (UTC)

मस्ती पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ मस्ती को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व1 • अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।--माला चौबेवार्ता 07:49, 8 मई 2014 (UTC)

किसी को पिंग करने के लिए[संपादित करें]

नमस्ते सुरेन्द्र जी, आपके रचनात्मक योगदान और "डेविड" पृष्ठ पर ध्यान आकर्षण के लिए धन्यवाद। किसी सदस्य को पिंग करने के लिए आपको उनके हस्ताक्षर कॉपी-पेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती। इसके लिए केवल {{सुनो|प्रथम सदस्य नाम|द्वितीय सदस्य नाम|...|आठवाँ सदस्या नाम}} (अधिकतम आठ सदस्यों के नाम लिख सकते हो) लिखकर आगे अपना सन्देश लिखना होता है। यदि आप इससे पहले से अवगत हो तो मैं मेरे सन्देश के लिए क्षमा चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:47, 31 मई 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: इस जानकारी के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। इस जानकारी से वाकई मुझे फायदा होगा। मैं अभी विकि पर नया हूँ। आप आगे भी ऐसे ही जानकारियाँ देते रहें। आपका आभार होगा। धन्यवाद----सुरेंदर सिंह (वार्ता) 16:38, 1 जून 2014 (UTC)
कभी भी आपको सम्पादन में समस्या आये तो मेरे वार्ता पृष्ठ पर अथवा चौपाल पर लिखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:41, 1 जून 2014 (UTC)

आपके लिये एक सम्मान[संपादित करें]

Minor Barnstar Hires.png नवागन्तुक बार्नस्टार
सुरेंदर सिंह जी, आपने छोटे-छोटे, परन्तु बहुत ही महत्वपूर्ण वर्तनी और व्याकरण सम्बंधी सुधार किये हैं और आपके ये योगदान मुझे बहुत अच्छे लगे। आशा है आप इसी तरह अपने योगदान देते रहेंगे और हिन्दी विकिपीडिया के विकास में मील का पत्थर बनेंगे। सम्पादन में यदि समस्या आये तो बेहिचक पुछ सकते हैं। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:19, 13 जून 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: आपका सम्मान देने और हौंसला हफ्जा़ई का बहुत बहुत शुक्रिया। मैं आगे भी हिंदी विकिपीडिया के विकास के लिए हर सम्भव कोशिश करता रहूँगा। धन्यवाद--सुरेंदर सिंह (वार्ता) 08:25, 14 जून 2014 (UTC)

एक सुझाव एवं निवेदन[संपादित करें]

नामशे सुरेंद्र जी। आप वर्तनी एवं व्याकरण के क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर रहें हैं। आपसे एक निवेदन था- सुधार करते वक्त आप ऐसी वर्तनियाँ ज़रूर देखते होंगे, जिनका अशुद्ध रूप आमतौर पर देखने को मिलता हो। उदहारण के तौर पर "आधार" को "अधार" लिखना। समय मिलने पर ऐसी वर्तनियों की सूची बनाकर आप विकिपीडिया वार्ता:AutoWikiBrowser/Typos पर ज़रूर सुझाएं। विकिपीडिया:AutoWikiBrowser/Typos पर हम ऐसी अशुद्ध वर्तनियों का संग्रह बना रहे हैं, जिससे की सॉफ्टवेयर की मदद से स्वचालित रूप से विकिपीडिया के लेखों में वर्तनी सुधार किया जा सके। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 07:24, 17 जून 2014 (UTC)

उनकि अथवा उनकी[संपादित करें]

नमस्ते सुरेन्द्र जी, आपने एक लेख में परिवर्तन करते समय उनकी को बदलकर उनकि कर दिया है जो मुझे ठीक नहीं लग रहा। कृपया यह परिवर्तन देखें और हाँ उपर शुभम जी ने एक बहुत अच्छा सुझाव दिया है। उससे काफी मेहनत बच जायेगी और सुधार भी व्यापक स्तर पर होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 22:01, 22 जून 2014 (UTC)

@संजीव कुमार:आप बिल्कुल ठीक कह रहें हैं। यह शब्द वाकई में गलत है। मैं इसको ठीक कर देता हूँ। भूलवश मेरे से यह गलती हो गयी। इसके अलावा शुभम कनोडिया जी ने जो सुझाव दिया है उसके अंतर्गत मैंने एक सूची उनकी बताई जगह पर लगा दी है। और भी जैसे-जैसे नयी वर्तनियाँ पता चलती जाएँगी मैं सूचित करता जाउँगा। गलती को ठीक करवाने के लिए धन्यवाद।--सुरेंदर सिंह (वार्ता) 08:06, 23 जून 2014 (UTC)
आपने जो सूची को सम्पादित किया है। यह मैंने कल पुनरीक्षण के दौरान देखा था अभी उसमें कुछ त्रुटियाँ हैं जो यहाँ लिख रहा हूँ क्योंकि उनकी पूर्ण जानकारी मुझे नहीं है।
  • दूसरें--------दुसरे – यहाँ मुझे दोनों ही अशुद्ध लग रहे हैं क्योंकि दू/दु में दू सही है लेकिन रे/रें में रे ठीक है।
  • नुमा क्या होता है?
  • बाहर--------बहार — दोनो ही शुद्ध शब्द हैं जिनका अर्थ भिन्न है। "बाहर" का अर्थ किसी परिसिमा में न होना है जबकि "बहार" एक तरह के वसन्त काल को कहते हैं जैसे आजकल विकिपीडिया पर अच्छे सम्पादकों की बहार है। अर्थात किसी विशेष गुण में वृद्धि होने की स्थिति में हम बहार शब्द प्रयुक्त करते हैं। अतः प्रत्येक स्थान पर बहार को हटाकर बाहर कर देना पूर्णतः गलत होगा।
  • पर्त--------परत – यहाँ भी मुझे जहाँ तक ध्यान है "पर्त" शब्द किनारे के लिए प्रयुक्त करते हैं जबकि परत किसी पतली सतह होता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:24, 23 जून 2014 (UTC)
@संजीव कुमार:मैं बिन्दूवार आपकी बातों का जवाब दे रहा हूँ-
  1. 'दूसरे' शब्द सही होगा। दू/दु में से 'दू', और रे/रें में से 'रे'(बिन्दी नहीं आयेगी)।
  2. नुमा कुछ शब्दों के बाद में लगता है जैसे 'खुशनुमा' आदि और कुछ शब्द इससे शुरू होते हैं जैसे नुमाइश, नुमाईन्दा आदि। इनको खुशनूमा, नूमाईश, नूमाईन्दा आदि नहीं लिखा जायेगा।
  3. बाहर और बहार दोनों ही शब्द सही हैं। सूची लिखते वक़्त मैं ध्यान नहीं रख पाया।
  4. जहाँ तक मुझे ध्यान है मैंने कभी पर्त को किनारे के लिए प्रयुक्त होते नहीं देखा। आप अगर कोई वाक्य बता सकें तो स्थिति ज्यादा साफ़ हो जाएगी। वैसे इस मामले में मैं खुद confuse हो गया हूँ। शायद आप कहना चाह रहें हैं- "कागज़ की दो पतली पर्तों के बीच कपड़ों की कुछ मोटी परतें थीं।" बाकी मैं और पता करके फिर ही कुछ कह पाउँगा।
धन्यवाद--सुरेंदर सिंह (वार्ता) 09:07, 23 जून 2014 (UTC)
नुमा का अर्थ समझाने के लिए धन्यवाद। कृपया "दूसरे" और "बहार" को सूची में अब ठीक कर दें। इसके अतिरिक्त हम "परत" और "पर्त" पर चर्चा कर लेते हैं। तकनीकी शब्दावली आयोग के अनुसार परत शब्द का अर्थ पतली सतह जिससे मिलता जुलता अर्थ आपने भी लिखा है। पर्त का अर्थ कुछ अविश्वसनीय स्रोतों के आधार पर बताया जाये तो भी मुझे कुछ अधिक समझ में नहीं आ रहा लेकिन मुझे लगता है कि इसका अर्थ परत से भिन्न है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:18, 23 जून 2014 (UTC)

अनुरोध[संपादित करें]

नमस्ते सुरेन्द्र जी, एक नज़र १ − २ + ३ − ४ + · · · पृष्ठ पर डालें। इसमें यदि वर्तनी सम्बंधी त्रुटियाँ मिलती हैं तो इसके वार्ता पृष्ठ पर मुझे बतायें। मैं आपको सीधे ही वर्तनियाँ सुधारने को नहीं कह रहा क्योंकि पृष्ठ में छोटी सी गड़बड बहुत बड़ी गलती कर सकती है और यह पृष्ठ श्रेष्ठ लेख बनने के मानदण्डों से गुजर रहा है अतः इस अवस्था में यह भूल मैं नहीं कर सकता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:19, 23 जून 2014 (UTC)

सुरेंदर जी, समय मिले तो रानी मुखर्जी की फ़िल्में में सीधे सुधार ही कर देना। इसमें बिगड़ने जैसा कुछ नहीं है और यह भी निर्वाचित सूची की प्रक्रिया से गुजर रहा है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:27, 24 जून 2014 (UTC)

स्वतःपरीक्षित सदस्य[संपादित करें]

सुरेंदर जी, आपके वर्तनी सुधार कार्य सम्बंधी योगदान को देखते हुए मैं आपको स्वतःपरीक्षित सदस्य बना रहा हूँ। इसी प्रकार रचनात्मक योगदान देते रहें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:50, 26 जून 2014 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Minor Barnstar Hires.png छोटा बार्नस्टार
आपका फिर से स्वागत है सुरेंद्र जी! आपके वर्तनी/व्याकरण सुधार ज़रूर छोटे है पर उनका महत्व बहुत बड़ा है। मेरी तरफ से ये बार्नस्टार स्वीकार करें। पीयूषवार्ता 12:52, 28 नवम्बर 2014 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी:बार्नस्टार देने और हौंसला अफजाई के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

आपसे मदद की जरुरत[संपादित करें]

नमस्कार! स:Surenders25 जी, आप शायद जानते होगे की, इस सप्ताह का सुधालेख ग्रैंड ट्रंक रोड हैं। इसमें पिछले ३ दिनों में बहुत बदलाव हुए है, पर इसमें शायद कुछ व्याकरण की गलितीयाँ हो सकती है। आप एक बार इस पर ध्यान देंगे तो बहुत मदद होगी। धन्यवाद!--सुकृत फणसलकर(वार्ता) 05:15, 11 दिसम्बर 2014 (UTC)

@सुरेंदर जी बहुत बहुत धन्यवाद!--सुकृत फणसलकर(वार्ता) 06:11, 11 दिसम्बर 2014 (UTC)

ईसा पूर्व वर्ष लेखों को हटाने पर चर्चा[संपादित करें]

नमस्कार,

तीन हज़ार एक ईसा पूर्व से लेकर नौ हज़ार ईसा पूर्व पर बने हिन्दी विकिपीडिया लेखों को हटाने हेतु चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/८००० ईसा पूर्व पर प्रारम्भ की गयी है। आपसे सविनय निवेदन है की कृपया इस चर्चा में भाग लें ताकि चर्चा को सर्वसम्मति से पूर्ण कर इन लेखों को हटाने/रखने पर निर्णय लिया जा सके। धन्यवाद।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 07:39, 6 मार्च 2015 (UTC)