चाशनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
चाशनी
Gulab Jamun2.jpg
चाशनी में गुलाब जामुन
उद्भव
संबंधित देश भारत
व्यंजन का ब्यौरा
भोजन मिठाई

चाशनी भारतीय मिठाईयो मे प्रयोग होने वाला एक प्रकार का तरल पदार्थ है। यह शक्कर(चीनी) और पानी के मिश्रण से बनाया जाता है। यह रसगुल्ला,जलेबी,इमरती आदि किस्मों कि मिठाई बनाने मे उपयोग होता है।[1][2][3]


बानाने की विधि[संपादित करें]

चाशनी बनाने के लिए सामग्री के रूप मे 2 कटोरी चीनी और 2 कटोरी पानी महत्वपूर्ण है। चीनी और पानी को एक मोटी तह वाले लंबे दस्ते की कड़ाही में मिलाएं और मध्यम गर्म आँच पर पकायें। एक चम्मच से आलोड़न करते रहें और एक चम्मच से सतह पर गठित मैल को दूर करते रहें।

स्थिरता परीक्षण[संपादित करें]

क्रियाशीलता रखें और इसकी निरंतरता के लिए चाशनी का परीक्षण करें। ऐसा करने के लिए चम्मच लें और एक थाली में एक बूंद डालें। जब बूंद थोड़ा शांत होता है, तब अपनी तर्जनी के साथ छू कर देखें। अब अपने अंगूठे और तर्जनी के स्पर्श को धीरे से खींचे।

यदि एक एकल सूत्र का गठन होता है और तुरंत टूटता है, तो यह आधा धागा निरंतरता चाशनी है। यदि एक एकल सूत्र का गठन होता है और तोड़ नहीं है, तो यह एक धागा निरंतरता चाशनी है। यदि दो धागे का गठन हो रहे है और टूटता नहीं है, तो यह दो धागा निरंतरता चाशनी के है। यदि तीन धागे का गठन कर रहे हैं टूट नहीं रहा है, तो यह तीन धागा निरंतरता चाशनी है। इस सिरप की एक बूंद ठंडे पानी में डालने पर यह गेंद के आकार मे आ जायेगी।

इसी तरह धागे की संख्या बढ़ाने के लिए आप कड़ाही उबालते रहें। जब चाशनी वांछित स्थिरता तक पहुँच जाये, तो कड़ाही गर्म स्टोव से उतार दें। यदि आप चाशनी के धागे में कमी चाहते हैं, तो कुछ चम्मच ठंडे पानी की मिला दें।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.fatfreekitchen.com/lowfat-desserts/chasni.html Archived 2012-06-27 at the Wayback Machine भारतीय मिठाई के लिए चाशनी कैसे बनायें?
  2. http://www.mamtaskitchen.com/recipe_display.php?id=13000 Archived 2012-06-23 at the Wayback Machine भारतीय मिठाई के लिए सिरप
  3. http://allrecipes.com.au/recipe/4729/sugar-syrup-for-drinks-and-cocktails.aspx Archived 2012-05-15 at the Wayback Machine सरल सिरप