पनीर टिक्का

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
पनीर टिक्का/ छेना टिक्का
Panir Tikka Indian cheese grilled.jpg
छेना टिक्का/ छेना टुकड़ा
उद्भव
संबंधित देश भारत
देश का क्षेत्र भारत
व्यंजन का ब्यौरा
भोजन अल्पाहार
परोसने का तापमान घर्मा-घर्म
मुख्य सामग्री छेना (पनीर), सम्बार (मसाले)
अन्य प्रकार छेना टिक्का सम्बारिया

पनीर टिक्का अथवा छेना टिक्का एक आधुनिक भारतीय व्यंजन है। इस व्यंजन में पनीर/छेना के टुकड़ों को सम्बार (मसाले) में डुबोकर कन्दू/तन्दूर में पकाया जाता है। यह एक शाकाहारी व्यंजन है और यह व्यञ्जन बहुत लोकप्रिय है भारत तथा कुछ अन्य देश जैसे अमेरिका जहाँ भारतीय मूल के निवासी रहते हैं।

यह चिकन/माँस टिक्का और अन्य माँसाहारी व्यंजनों का शाकाहारी विकल्प है। यह एक लोकप्रिय पकवान है जो भारत और देशों में व्यापक रूप से एक भारतीय प्रवासी बीच प्रसिद्ध है।

विधि[संपादित करें]

पनीर/छेना के टुकड़ों को सम्बार (मसाले) में डुबोकर शिमला मिर्च, कान्दे और टमाटरों के साथ एक डंडी में लगाकर तन्दूर में भूना जाता है। इसे गरमागरम नीम्बू के रस और पुदीने की चटनी के साथ परोसा जाता है।पनीर के टुकड़ो को (पनीर एक प्रकार का ताजा चीज होता हैं) अच्छी तरह से मसाले में लपेटा जाता है फिर शिमला मिर्च, कान्दे और टमाटर के साथ एक ग्रिल करने वाली लोहे की छड पर व्यवस्थित किया जाता है। ये छड़ें तंदूर में लगी रहती हैं इसलिए ये पनीर एवं अन्य वस्तु भी गरम हो जाती हैं। फिर इन गर्म चीजों में नींबू का रस और चाट मसाला अच्छी तरह लगाया जाता हैं। [1] यह कभी कभी सलाद या पुदीने की चटनी के साथ परोसा जाता है। टिक्का व्यंजन पारंपरिक रूप से टकसाल चटनी के साथ अच्छी तरह से चलते हैं। पनीर के कुरकुरापन के चलते इसका स्वाद बिलकुल अलग होता हैं। [2]

बदलाव[संपादित करें]

जब पनीर टिक्का को ग्रेवी के साथ परोसा जाता है, इसे पनीर टिक्का मसाला कहा जाता है। [3] पनीर टिक्का को रोल के तरह भी लपेट कर बनाया जाता है, जिसमे पनीर टिक्का को भारतीय रोटी के साथ लपेटा जाता है। [4] पनीर टिक्का एक प्रकार कबाब के रूप में भी बनाया जाता है।

हाल के वर्षों में पनीर टिक्का को कई प्रकार से बनाया जाने लगा हैं जिसमे से एक कश्मीरी पनीर टिक्का हैं। इसमें पनीर के साथ कटा हुआ बादाम डालकर ग्रिल किया जाता हैं। कई प्रकार के चीनी व्यंजन जैसे पनीर टिक्का मसाला चाउ मीन भी आजकल उपलब्ध हैं।

भारत में अंतर्राष्ट्रीय फास्ट फूड चेन पिज्जा हट और डोमिनोज़ ने पनीर टिक्का को अपने मेन्यू में भी शामिल किया है जिसमे पनीर टिक्का को पिज्जा के टॉपिंग की तरह पेशकश करते हैं, जबकि सबवे नामक फ़ूड चेन पनीर टिक्का सैंडविच बनाता है। [5] और मैकडॉनल्ड की अपने मेनू में एक पनीर टिक्का लपेटो। आईटीसी के बिंगो ब्रांड ने आलू के चिप्स के पनीर टिक्का स्वाद का प्रयोग किया है। इससे पहले, 2003 में, नेस्ले के मैगी ब्रांड ने पनीर टिक्का की तुरंत तैयार होने वाले तैयार करने के लिए तैयार किया। अन्य कंपनियां पनीर टिक्का के मसाला मिक्स और खाने के लिए तैयार हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Kapoor, Sanjeev (2010). Paneer. Popular Prakashan. पृ॰ 3. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 8179913309.
  2. "Bombay Brasserie". The Houston Chronicle. 14 December 2006. मूल से 14 जून 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 March 2012. Italic or bold markup not allowed in: |newspaper= (मदद)
  3. Jean-Bernard Carillet, Matt Phillips (2006). Ethiopia & Eritrea. Lonely Planet. पपृ॰ 99. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1741044367.
  4. Dalal, Tarla (2007). Punjabi Khana. Sanjay & Co. पृ॰ 29. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 8189491547.
  5. "Subway plans 12 outlets by March". The Economic Times. 15 December 2002. मूल से 10 जून 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 March 2012. Italic or bold markup not allowed in: |newspaper= (मदद)