विकिपीडिया:चौपाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!
यह एक मुक्त ज्ञानकोश है, जहाँ सभी को ज्ञानप्रसार का अधिकार है।

प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न · नया पृष्ठ कैसे आरम्भ करें? · लेख को कैसे बदलें? · लेखों का आकलन करने में सहायता करें · देवनागरी में कैसे टंकण करें? · मनचाहे बदलाव करके देखें · आप कैसे लेख न बनायें · लेखों का नाम कैसे रखें ·

विकिपीडिया चौपाल पर आपका स्वागत है
नये आगंतुकों का स्वागत है। विकिपीडिया एक ऐसा माध्यम है जो सभी सदस्यों के ज्ञान को एक जगह एकत्रित करता है। विकिपीडिया के द्वारा हम संस्कृति, विज्ञान, कला व दर्शन की जानकारी दुनिया भर में हिन्दी पढ़ने-लिखने वालों तक पहुँचा सकते हैं। अतः सही हिन्दी जानने वालों से अनुरोध है कि आप के पास यदि समय हो तो अपनी जानकारी को हिन्दी में विकिपीडिया पर सहेजें। यहाँ पर विकिपीडिया के सदस्य विकिपीडिया से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं। तकनीकी मामलों पर भी यहाँ प्रश्न पूछे जा सकते है। नया मत लिखने के लिए सम्पादन टैब पर क्लिक करें। परंतु पहले स्क्रॉल कर पढ़ लें:
  • तथ्यपरक और अन्य प्रकार के प्रश्नों हेतु खोज संदूक या रिफरेन्स डेस्क का प्रयोग करें।
  • अपनी सुरक्षा हेतु कृपया अपना ई-मेल या संपर्क ब्यौरा यहाँ न दें। आपके उत्तर इस पृष्ठ पर ही मिलेंगे। हम ई-मेल से उत्तर नहीं देते हैं।
खोजें या पढ़ें प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न
चौपाल पुरालेख में खोजें
सीधे आज के प्रश्न पर जाएं · नीचे जाएँ · विशिष्ट सहायक सेवाएं · पुरानी चर्चाएं · उत्तर कैसे दें


Archive
पुरालेख

अनुक्रम



विकिपीडिया पर क्या चल रहा है


इस परियोजना पृष्ठ का अंतिम संपादन SM7 (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।
     पिछला                               लेख संख्या:1,21,126                               नया जोड़ें     

सदस्यनाम पर आपत्ति[संपादित करें]

@आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, SM7, और हिंदुस्थान वासी: स:Vashikaran specialist in India +91-7840007155 पर क्या कार्यवाही की जानी चाहिए, हाल-फिलहाल में ऐसे नामों पर कोई चर्चा चल रही थी। --- चक्रपाणी  वार्ता  10:08, 24 मार्च 2017 (UTC)

चर्चा ऊपर है.। कई विषयों पर है। फिलहाल आप इन्हें चेतावनी दे सकते हैं और सदस्यनाम बदलवाने हेतु कड़ी देकर इन्हें नाम बदलने को कह सकते हैं। चर्चाओं में (प्रस्तावित नीतियों की) आपकी और सभी की भागीदारी की प्रतीक्षा है। --SM7--बातचीत-- 10:20, 24 मार्च 2017 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया पर सोशल साइट्स शेयरिंग टूल[संपादित करें]

@Mala chaubey, Anamdas, , आर्यावर्त, अनुनाद सिंह, SM7, संजीव कुमार, NehalDaveND, Swapnil.Karambelkar, अजीत कुमार तिवारी, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, और चक्रपाणी: इत्यादि सर्व सक्रिय गण।

मैथिल विकिपीडिया पर उपकरण, जिससे हम किसी भी पृष्ठ को फेसबुक ट्विटर पर शेयर अथवा ईमेल कर सकते है (उद्धाहरणार्थ : नेपाल), अत्यंत प्रभावी है, हिंदी विकिपीडिया पर भी होना चाहिए -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 18:45, 25 मार्च 2017 (UTC)

  • इस उपकरण का उपयोग अत्यंत सरल है तथा विकी एप में पहले से उपलब्ध है। कृपया यहाँ भी स्थापित करने की कार्यवाही प्रारम्भ करे। -स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 14:05, 27 मार्च 2017 (UTC)
इसे लागू करने में क्या तकनीकी समस्या है?-- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 14:24, 30 मार्च 2017 (UTC)
इस उपकरण (गैजेट) को स्थापित करने में कोई तकनीकी समस्या नहीं है। किन्तु इसके साथ कुछ प्रश्न ऐसे जरूर जुड़े हुए हैं जिनपर मतान्तर हो सकता है, ये सामान्य प्रदर्शन से लेकर नीतिगत भी हैं:
  • साइडबार (जो पहले से ही काफी कड़ियों वाला है, ओवरलोडेड है) में इसे भी जोड़ना उन लोगों के लिए अनावश्यक होगा जो इस उपकरण का प्रयोग नहीं करते (करेंगे)
  • इसके कारण व्यक्ति दूसरी वेबसाइट पर चला जाता है।
  • नीतिगत समस्या है कि, यही तीन क्यों जोड़े जाएँ? (जीमेल, फेसबुक और ट्विटर ?)
  • केवल इन्हीं तीनों का प्रयोग क्या विकिपीडिया की तटस्थता के विपरीत होगा? (यानि क्या विकिपीडिया केवल इन्हीं के प्रचार का माध्यम के रूप में नहीं देखा जाने लगेगा?)
उपरोक्त के अतिरिक्त भी प्रश्न/बिंदु/तर्क हो सकते हैं। मैं अभी इस उपकरण से सम्बंधित चर्चाओं को (अन्य विकियों पर) नहीं देख पाया हूँ। पहले कभी देखा था जिसके आधार पर उपरोक्त बिंदु लिखे हैं।
हाँ, ऊपर लिखे कुछ बिन्दुओं को उपेक्षित करके सोचें तो इसे वैकल्पिक गैजेट के रूप में उपलब्ध कराया जा सकता है, जिसे सदस्य अपनी पसंद में जाकर सक्रिय कर सकते हैं। इस रूप में मैं इसे अन्य प्रकल्प पर पहले स्थापित भी कर चुका हूँ और यहाँ भी किया जा सकता है।
एक अन्य विचार सदस्य:स जी के साथ (कभी पहले हुयी) चर्चा में आया था, इसे शार्ट यूआरएल गैजेट के साथ विलय कर देने का। वर्तमान में ShortURL गैजेट सबके लिए उपलब्ध है, यह किसी भी विकिपीडिया लेख को देखे जाते समय (डेस्कटॉप मोड में) शीर्षक के आगे एक निशान दिखाता है, जिसपर क्लिक करके पन्ने का छोटा यूआरएल देखा जा सकता है (उदाहरण)। इसका यह निशान आजकल सोशल मीडिया में साझा करने के लिए दिखने वाला निशान ही है। अतः हम इसी में इन साइटों पर साझा करने के बटन को भी इसी में जोड़ दें। मुझे यह विचार उस समय सबसे उपयुक्त लगा था, हालाँकि यह कार्य कभी पूरा नहीं हुआ, पर भविष्य में किया जा सकता है।
अतः वर्तमान में - यदि सदस्यों की आम सहमति हो तो इसे वैकल्पिक गैजेट के रूप में स्थापित किया जा सकता है (जिसे इस उपकरण के प्रयोग के इच्छुक सदस्य अपनी "पसंद" में जाकर चुन सकते हैं)। --SM7--बातचीत-- 16:54, 30 मार्च 2017 (UTC)
महोदय आपने बहुत अच्छे से समझाया ,धन्यवाद। मेरा सुझाव है कि साइडबार में एक कड़ी (टूल्स में ) दी जा सकती है -'सोशल मीडिया साझाकरण' - 'सक्रिय करें /असक्रिय करें'.इस तरह सारी कड़िया इसे सक्रिय करने पर ही दिखाई देंगी एवं इसके अन्तर्गत तीन ही नहीं अनेको कड़िया जोड़ी जा सकती है और साइडबार ओवरलोडेड भी नहीं होगा।बाकि आपका ,"पसंद" में जाकर चुन सकते हैं,वाला सुझाव भी बहुत अच्छा है.-- स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 03:07, 1 अप्रैल 2017 (UTC)
अन्य सदस्यों की राय की प्रतीक्षा है। --SM7--बातचीत-- 05:45, 1 अप्रैल 2017 (UTC)
वैकल्पिक गैजेट के रूप में (अपनी "पसंद" में जाकर चुनना) - असहमत। इस प्रकार के शेयर करने के निर्णय अनियोजित, कम गंभीर, बिना अधिक विवेक का प्रयोग किए व तुरंत लिए जाने वाले होते हैं। ऐसी स्थिति में यह सुविधा तुरंत सामने होनी चाहिए, बजाय कि इसे कहीं दूर जाकर एक्टिवेट करना पड़े। कई नए सदस्यों को तो चयन आदि का पता भी नहीं होता।
शॉर्ट यूआरएल के साथ संयुक्त करने का सुझाव उपयोगी है। कुछ भी नया लागू करते समय पुराने की समीक्षा आवश्यक है ताकि पुराना सामान इकट्ठा न होता चला जाए।--अनामदास 10:50, 1 अप्रैल 2017 (UTC)
कृपया अन्य सदस्य भी अपनी राय दें। --SM7--बातचीत-- 09:14, 4 अप्रैल 2017 (UTC)
विलम्ब से चर्चा में भाग लेने के लिये क्षमा। हमारा ये उपकरण सक्रिय करने के पीछे क्या उद्देश है, ये अत्यन्त महत्त्वपूर्ण बात है। हम चाहते हैं कि, जो भी हि.वि पर आये वो यदि चाहे तो लेख को सामाजिक जालस्थानों पर वितरित कर सके। हि.वि पर बात करते हैं, तो सर्वदा इस बात को आगे कर दिया जाता है कि, नये लगो का क्या? यहाँ वास्तव में नये लोगो के और जो लोग प्रवेश नहीं करते हैं, उनके लिये भी होना चाहिये। क्योंकि अधिकतर लोग तो वहीं से आते हैं। अतः स्पष्ट ये है कि, इसे सीधा सब के लिये सक्रिय किया जाए और सक्रिय/असक्रिय के विषय में विपरीत किया जाए। अर्थात्, पसंद > उपकरण में ये दिया जाये। परन्तु जो नहीं चाहते है, उनको सक्रिय असक्रिय करने के लिये। उत्सर्ग के रूप में तो ये सक्रिय ही होना चाहिये और सबके लिये। ॐNehalDaveND 03:31, 5 अप्रैल 2017 (UTC)
चर्चा में शामिल होने के लिए धन्यवाद नेहल जी, कृपया ऊपर जो अन्य बिंदु गिनाये हैं उनपे भी विचार प्रकट करें। हमारा इसे लागू करने से क्या उद्देश्य है इसमें शायद कोई भ्रम नहीं; अन्य बिन्दुओं पर भी अपनी राय दें। और " हि.वि पर बात करते हैं, तो सर्वदा इस बात को आगे कर दिया जाता है कि, नये लगो का क्या? " यह वाक्य आप किस आधार पे लिख रहे? --SM7--बातचीत-- 10:32, 9 अप्रैल 2017 (UTC)
आप देख सकते है की स्वयं विकिपीडिया तथा विकिमीडिया के अन्य प्रकल्प सोशल मीडिया जैसे फेसबुक के माध्यम से प्रचार कर रहे है तथा विकिमीडिया की पिछली कई महत्वपूर्ण ऑनलाइन बैठकों जिसमे मै भागिदार रहा हूँ वहा भी सोशल मीडिया ही नहीं वरन यूट्यूब जैसे मधाम को भी प्रचार हेतु उपयोग में लाने की बात चल रही है ,अतः किसी निष्कर्ष पर तो आना होगा -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 12:47, 11 अप्रैल 2017 (UTC)
@SM7, , आर्यावर्त, अनुनाद सिंह, संजीव कुमार, NehalDaveND, Swapnil.Karambelkar, अजीत कुमार तिवारी, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, चक्रपाणी, और हिंदुस्थान वासी:- कृपया इस चर्चा को निष्कर्ष तक पहुँचाने का कष्ट करें। हिन्दी विकि को टॉप-१० में लाने के लिए सोशल मीडिया में प्रसार आवश्यक है, और उसके लिए यह उपकरण। मैं अपना सुझाव दोहराता हूँ: सर्वाधिक प्रयुक्त होने वाले ३-५ विकल्प शॉर्ट यूआरएल के साथ संयुक्त करके उपलब्ध कराए जाने चाहिएँ। --Anamdas (वार्ता) 14:27, 6 जून 2017 (UTC)

मुझे लगता है कि स्पष्टता हेतु सदस्यों से मतदान करवा लेना चाहिए। कृपया अपने मत दें।--Anamdas (वार्ता) 08:49, 7 जून 2017 (UTC)

समर्थंन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन -छोटा यूआरएल सुविधा के साथ संयुक्त विकल्प --Anamdas (वार्ता) 08:49, 7 जून 2017 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन -छोटा यूआरएल सुविधा के साथ संयुक्त विकल्प --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:44, 7 जून 2017 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन शुभस्य शीघ्रम। सभी के लिये ये विकल्प उप्लब्ध होना चाहिये। जीमेल, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्वीटर और गुगल प्लस का विकल्प रखना चाहिये। ये सुविधा पाठको के लिये है अत: इसे विकि सम्पादको के लिये नहीं किन्तु अनामी पाठको के लिये उप्लब्ध कराना चाहिये। ये अत्यंत आवश्यक है।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 09:58, 7 जून 2017 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन सोशल मीडिया के माध्यम से विकिपीडिया के प्रचार प्रसार हेतु अत्यंत आवश्यक--सुयश द्विवेदी (वार्ता) 02:35, 13 जून 2017 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

क्षमा चाहता हूँ स्मजी यहाँ ऊपर आपने जो मुझे कहा है, उस टप्पणी को मैंने अभी पढा। अनामजी द्वारा उल्लेख देखा तो ऊपर ये टिप्पणी थी। नये लोगो का क्या ये मैंने किस सन्दर्भ में लिखा था, वो अब महत्त्व नहीं रखता। क्योंकि वो सब विवाद की ओर ले जाएगा। मेरा इतना ही कहना है कि, ये उपकरण सभी के लिये महत्त्वपूर्ण है। अतः कुछ लोग उसे उपयोग नहीं करते हैं, तो उनके लिये अनुपयुक्त हो जाता है। ये कहना उचित नहीं। यहाँ दूतावास की कड़ी को आज तक मैंने छुआ नहीं, तो मेरे लिये वो अनुपयुक्त हैं, परन्तु जो उपयोग कर रहा होगा, उसके लिये तो उपयोगी ही है। छोटा यू.आर एल। इत्यादि बहुत से हैं। दूसरा कि इससे वो लोग दूसरे जालस्थान की ओर मार्गान्तरित हो जाएँगे, जो हि.वि पर आते हैं। ये एक पक्ष हो सकता है। परन्तु मेरा सोचना है कि, सामाजिक मंच पर रुचियाँ प्राप्त करने से वो व्यक्ति अवश्य दूसरा लेख अन्वेषण करने आयेगा और उसे प्रकाशित करेगा। अतः पक्षापक्ष में सकारात्मकता को ही देख कर कह रहा हूँ कि ये उपकरण से दीर्घकाल में तो प्रचार नामक लाभ ही है। इसे सामान्य के लिये ही किया जाए। जो नहीं चाहता, उसे पसंद में विकल्प दिया जाय असक्रिय करने का। विकिपीडिया अधिक देखे जाने वाला जालस्थान है। यदि ये देखकर कोई अपने जालस्थान पर उपयोगी कड़ीयों की सूची में विकिपीडिया को स्थापित करें, तो क्या वो उसका पक्षपात होगा? जो प्रचलित है, वो दिया हमने। गूगलबाबा ही बता देंगे कि, प्रथम तीन सामाजिक मंच जो भारत और हिन्दी भाषा सम्बन्धित परीप्रेक्ष्य में प्रचलित हैं, उन्हें स्थापित किया जाए। ॐNehalDaveND 10:07, 7 जून 2017 (UTC)

@Anamdas, Hindustanilanguage, Suyash.dwivedi, , आर्यावर्त, NehalDaveND, और Swapnil.Karambelkar:, आप सभी के मतानुसार इसे "ShortUrlShare" के नाम से एक नए गैजेट के रूप में स्थापित किया गया है, गैजेट का कोड सदस्य:स जी द्वारा उपलब्ध कराया गया और वर्तमान में यह एक सप्ताह के लिए सदस्यों हेतु स्थापित कर दिया गया है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले हप्ते (सोमवार) को इसे डिफॉल्ट कर दिया जायगा जैसे अभी "ShortUrl" गैजेट है।

आप सभी अपनी वरीयताओं में जाकर "ShortUrl" को अक्षम करें और "ShortUrlShare" को सक्षम करके देखें। धन्यवाद।

--SM7--बातचीत-- 17:41, 12 जून 2017 (UTC)

@Anamdas, SM7, Suyash.dwivedi, , आर्यावर्त, NehalDaveND, और Swapnil.Karambelkar: वैसे मैं जो सोच रहा हूँ, वो अतिशयोक्ति या काल्पनिक भी हो सकता है। तथापि सोचा कह दूं, क्योंकि स जी कुछ भी कर सकते हैं। मेरा ये कहना है कि, हि.वि का एक फेसबुक पृष्ठ भी है। जिस में सुयशजी इत्यादि दिग्गज लोग प्रबन्धक हैं। जो लोग वहाँ प्रबन्धक हैं, केवल उतने ही लोगो को यदि फेसबुक के दो विकल्प दिखें। एक उनके स्वयं के लेखा का और द्वितीय हि.वि पृष्ठ का। आप सब समझ ही सकते हैं कि, जिन्होंने स्वेच्छा से ही हि.वि के पृष्ठ में प्रचार का कार्य हाथ में लिया है, उनको सहायता होगी। अस्तु। 02:54, 13 जून 2017 (UTC)
@ और SM7: : गैजेट काम नहीं कर रहा। एंड्राइड, क्रोम, डेस्कटॉप व्यू। --Anamdas (वार्ता) 09:42, 13 जून 2017 (UTC)


कृपया अनुदान प्रस्ताव पर सुझाव दीजिये और समर्थन कीजिये[संपादित करें]

@Innocentbunny, Mala chaubey, Anamdas, , Sniggdha rai, Satdeep Gill, Charan Gill, Somesh Tripathi, Sushilmishra, आर्यावर्त, अनुनाद सिंह, चंद्र शेखर, SM7, संजीव कुमार, Hindustanilanguage, NehalDaveND, Swapnil.Karambelkar, Salma Mahmoud, Kamini Rathee, Preeti Chhabra, Suyash.dwivedi, Ganesh591, Gaurav561, Hunnjazal, J ansari, अजीत कुमार तिवारी, ShriSanamKumar, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, चक्रपाणी, और भोमाराम सुथार: इत्यादि सर्व सक्रिय गण।

सभी को मेरा नमस्कार मैंने विकिपीडिया:दिल्ली हिन्दी विकिसम्मेलन २०१७ के लिए अनुदान के लिए प्रस्ताव डाल दिया है तो इसमें हमें आप लोगों के सुझावों और समर्थन की जरूरत है ताकि अनुदान जल्द मिल जाए तो कृपया [यहाँ जाकर आप अपना समर्थन] देने की कोशिश कीजिये और ग्रांट प्रस्ताव को ठीक भी कीजिये और कमियों को पूरा कीजिये। धन्यवाद ।--•●राजू जांगिड़ (चर्चा करें●•) 17:30, 28 मार्च 2017 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

प्रस्ताव बिना चर्चा किये ही डाला गया था और अभी सुधार भी नहीं हुआ है। तब तक ये समर्थन मान्य कैसे होंगे?--☆★आर्यावर्त (✉✉) 05:59, 29 मार्च 2017 (UTC)

आप चर्चा शुरू करें। प्रस्ताव ही है, अपनी शंका बताएं, सुधार करें। --अनामदास 05:13, 30 मार्च 2017 (UTC)

सम्मेलन का प्रस्तावित एजंडा[संपादित करें]

दिल्ली में होनेवाले विकि सम्मेलन में चर्चा एवं समाधान हेतु कुछ प्रस्तावित एजंडा तैयार किए गए हैं जो निम्नलिखित हैं।

  1. हिंदी विकिपीडिया का दल बनाना और ध्वजवाहको का चयन करना।
  2. सदस्यों के व्यक्तिगत अनुभव के प्रतिभाव; क्या सुधार करना चाहिए और क्या अच्छा है?
  3. अंको की समस्या का समाधान।
  4. आज का दिन परियोजना को पूर्ण करना।
  5. भोपाल सम्मेलन का रिपोर्ट और सदस्यो ने वहाँ आकर क्या किया, विकि को किताना फ़ायदा हुआ, अटाल बिहारी वाजपाई विश्वविद्यालय परियोजना आदि के विषय में चर्चा।
  6. सदस्यों को ऑटो विकि ब्राउज़र और बॉट के विषय में जानकारी देना।
  7. संपादनोत्सव, नए लेख बनाना।
  8. नए पुनरीक्षक, प्रबन्धक, प्रशासक बनाना, सदस्यों को इसके लिए प्रोत्साहित करने हेतु नीति निर्धारण करना।
  9. आधार लेखों का विस्तार करने हेतु चर्चा।
  10. नये सदस्यों को कैसे प्रशिक्षित करना और अच्छे सम्पादन के योग्य बनाना।
  11. पुराने सदस्यों को कैसे प्रशिक्षित करना।
  12. १५ साल में विकि के लिए हमारा लक्ष्यांक और इसे सिद्ध करने के लिए रणनीति तैयार करना।
  13. नेपाल आदि दुसरे देशों में हिन्दी विकि का पग जमाना।
  14. विकि में संपादकों की समस्याएँ और समाधान पे आपसी चर्चा।
  15. विकि का ब्लॉग, फेसबुक, ट्विटर आदि का संचालन करना और वर्तमानपत्रों के साथ सम्बंध स्थापित करना एवं प्रचार-प्रसार करना।
  16. भारत में ज्यादा से ज्यादा लोगों को विकि के साथ जोड़ने के लिए सुझाव एवं चर्चा।
  17. निर्वाचित लेख और चित्र की नीति में परिष्कार हेतु चर्चा।
  18. विकिपीडिया में जेंडर गेप मिटाने पर चर्चा।
  19. विकिस्रोत प्रकल्प के प्रारम्भ हेतु चर्चा।

दो दिन के सम्मेलन में इन सभी मुद्दों पर चर्चा होगी और समाधान भी तय किया जाएगा। प्रशासक आदि के लिए सहमति बनी तो नामांकन भी किया जाएगा। ऑटो विकि ब्राउज़र का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। संपदानोत्सव में सब मिलकर आज का दिन परियोजना को पूर्ण करेंगे और सब कम से कम एक नया लेख बनाएँगे जो आधार लेख से बड़ा हो। सदस्यों और प्रबन्धको के सुझावो का स्वागत है।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 10:50, 31 मार्च 2017 (UTC)

यह अंतिम है, अनंतिम है अथवा प्रस्तावित एजंडा है। कुछ वाक्य तो अनर्थ जैसे हैं - नेपाल के सदस्यों को भगाने के बदलें... से क्या सदस्य यह साबित कर रहे हैं कि यहाँ किसी को इसलिए भगा दिया जाता है कि वो नेपाल से है? कृपया शब्दचयन गंभीरतापूर्वक करें। --SM7--बातचीत-- 06:00, 1 अप्रैल 2017 (UTC)
आवश्यक परिवर्तन कर दिया गया है। --अनामदास 10:38, 1 अप्रैल 2017 (UTC)
धन्यवाद @Anamdas: जी, ये मेरी क्षति थी। धन्याकर्षित करने के लिए सप्रेम धन्यवाद @SM7: जी।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:44, 1 अप्रैल 2017 (UTC)
कुछ सुधार हुये ? --SM7--बातचीत-- 08:59, 4 अप्रैल 2017 (UTC)
ग्रांट प्रस्ताव में उद्देश्यों को मात्र दो या तीन वाक्यों में लिखने को कहा गया था। उक्त सुझावों को संक्षेप में वहाँ लिख दिया गया है। और भी संक्षेप में अनुवाद इस प्रकार है-
  • पिछले सम्मेलन की रिपोर्ट
  • गुणवत्ता बढ़ाने पर चर्चा
  • मेटासदस्यदल को रूप देना
  • अंतर्जाल से इतर गतिविधियों पर चर्चा
  • अन्य प्रकल्पों पर चर्चा

--अनामदास 05:59, 14 अप्रैल 2017 (UTC)

प्रस्तावित बजट[संपादित करें]

यह प्रस्तावित बजट है ,कृपया अवलोकन करें और फिर अनुदान रिपोर्ट में भी यह बजट रखना है।

Serial Number Type of Expense Approx. Amount (INR)
1 Travel Expenses for out-station Wikipedians 250,000 /-
2 Stay for out-station Wikipedians 150,000 /-
3 Conference Hall and Accessories for 2 days 70,000 /-
4 food expense for participants (on prior and post conference days) 40,000/-
5 Cultural Program 15,000/-
6 Local Transportation for 2 days 7,000 /-
7 SWAG for edit-a-thons participants 12,000 /-
8 Internet/Mobile expense 5,000 /-
9 Press Conference 5,000 /-
10 Stationary,Flex,notepad etc. 10,000 /-
11 Momento and Shawls for Dignitaries 2,000 /-
12 Miscellaneous 10,000 /-

Total 576,000/-


कृपया आप लोग प्रस्तावित ग्रांट रिपोर्ट का अवलोकन करें और कोई बेहतर सुझाव हो दो दिन में बताए, वार्ना यही फाइनल समझें।--•●राजू जांगिड़ (चर्चा करें●•) 16:11, 3 अप्रैल 2017 (UTC)

@राजू जांगिड़: जी प्रस्तावित बजट की सारणी को हिन्दी में अनुवाद कर दिया जाये हिन्दी विकिपीडिया होने के नाते।

जसीम अली अंसारी वार्ता 16:16, 3 अप्रैल 2017 (UTC)

@J ansari: ये तो आप भी हिन्दी विकि सदस्य होने के नाते हिन्दी में कर सकते हैं। कृपया थोडी सहायता करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 17:03, 3 अप्रैल 2017 (UTC)

@NehalDaveND:: जी मुझे अंग्रेजी अनुवाद का प्रचुर ज्ञान नही है ना तो आपके कहने से पहले अनुवाद कर देता।

जसीम अली अंसारी वार्ता 05:00, 4 अप्रैल 2017 (UTC)

@J ansari: ना राजू जी का और मेरा ज्ञान है इस विषय में। हम दूसरो से सहायता लेकर जैसे तैसे ये कर रहे हैं। जिन से सहायता ले रहे हैं वो व्यस्त हैं, तो उन से ये करवा कठिन है। आप प्रतीक्षा करें या किसी ऐसे व्यक्ति को खोजे जो अनुवाद कर सके। अस्तु।ॐNehalDaveND 05:18, 4 अप्रैल 2017 (UTC)
@J ansari और NehalDaveND: जी यह कार्य मैं कर दूंगा पर अभी व्यस्त हूँ।--•●राजू जांगिड़ (चर्चा करें●•) 05:58, 4 अप्रैल 2017 (UTC)

गूगल प्रपत्र[संपादित करें]

@आशीष भटनागर, Satdeep Gill, Anamdas, Sush 0809, Preeti Chhabra, Aditi1601, Jayprakash12345, J ansari, Prateekmalviya20, Mahensingha, Suyash.dwivedi, Swapnil.Karambelkar, Sukeerti.Bhopal, Shreya.Bhopal, Megha Karambelkar, Prakhar.Dwivedi, Pmsanrangi, आर्यावर्त, NehalDaveND, Sanjaybengani, अजीत कुमार तिवारी, AbhiSuryawanshi, Hindustanilanguage, Abhinav619, और Abhinav619: जी ,आप सबसे विनम्र विनती है कि कृपया इस गूगल प्रपत्र पर अपना-अपना विवरण दें ताकि सम्मेलन करवाने में आसानी हो। गूगल प्रपत्र यहाँ उपलब्ध है यहाँ दबाएं --•●राजू जांगिड़ (चर्चा करें●•) 05:51, 4 अप्रैल 2017 (UTC)

बहुत उलझ हुआ प्रपत्र है।समय की कमी के कारण मैं भरने में असमर्थ हूँ।---अनामदास 01:40, 5 अप्रैल 2017 (UTC)
वहाँ जो भी प्रश्न लिखे गये है, वें अन्य विकिपीडियन्स द्वारा पहले भी भरे गये थे। चण्डीगढ 2016 में भी ऐसा ही प्रप्रत्र था। अतः हमने उस पर से ही ये बनाने का प्रयास किया है। भाषाकीय कोई अस्पष्टता है, तो कहें कृपया। स्पष्टरूप से कहें कि अमुक बात या विभाग समझ नहीं आ रहा। हम आपका मार्गदर्शन करेंगे।ॐNehalDaveND 03:17, 5 अप्रैल 2017 (UTC)
इत्ते से सम्मेलन के लिए इत्ता सब कौन करेगा जी। पहले पेज तक ठीक है, दूसरा पेज भरने के लिए पूरा एक दिन चाहिए, विकिपीडिया पर पीएचडी चाहिए। मुझसे न भरा जाएगा सर जी। --अनामदास 03:46, 5 अप्रैल 2017 (UTC)

और हां, इससे आसान प्रपत्र तो विकिमनिया कनाडा के ही था। काम से कम दस गुणा आसान। तो कोई दिल्ली क्यों आये, कनाडा ही न जाये। :-) --अनामदास 03:50, 5 अप्रैल 2017 (UTC)

आपके वचन से तो स्पष्ट था कि आपको द्वितीय पृष्ठ में समस्या आ रही है। परन्तु कृपया आप बताने का कष्ट करेंगे कि, सभी से आपको समस्या है या किसी निश्चित विकल्प से। आपकी स्पष्टता से अल्प समय में कार्य पूर्ण हो सकता है। अस्तु। ॐNehalDaveND 04:34, 5 अप्रैल 2017 (UTC)


मुखपृष्ठ पर निर्वाचित लेख बदलने हेतु प्रस्ताव[संपादित करें]

मुखपृष्ठ पर निर्वाचित लेख बहुत लम्बे अरसे से बदला नहीं गया है। मेरा प्रस्ताव है कि यदि कोई एक महीने से अधिक समय से कोई लेख नया निर्वाचित नहीं होता है तो निर्वाचित लेखों के संग्रह में रैण्डमली कोई लेख स्वतः बदल देना चाहिए। नया लेख एक महीने तक, या कोई अन्य नया लेख निर्वाचित होेने तक मुखपृष्ठ पर रहे, अन्यथा रैण्डम लेख प्रतिदिन बदलना चाहिए। कृपया इस बारे में अपना मत व्यक्त करें।--अनामदास 08:13, 1 अप्रैल 2017 (UTC)

@Anamdas: जी मैं आपकी बात से सहमत हुँ मुखपृष्ठ निर्वाचित लेख अवश्य प्रतिएक महा मेँ बदलना चाहिए जसीम अली अंसारी वार्ता 11:21, 1 अप्रैल 2017 (UTC)

आपकी बात सही है। निर्वाचित चित्र के विषय में भी कुछ संशोधन की आवश्यकता लग रही है। चित्र हेतु आवश्यकताएँ थोड़ी कम करने की आवश्यकता है। ञ निर्वाचित लेख नामांकित हुआ था उसका क्या हुआ?--☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:50, 1 अप्रैल 2017 (UTC)
दो लेख निर्वाचित कतार में लगे हैं, यदि दृष्टिपात करें त्तो दो नए लेख उपलब्ध होंगे। : कालिंजर दुर्ग तथा भोजपुर मन्दिरआशीष भटनागरवार्ता 05:16, 2 अप्रैल 2017 (UTC)
कालिंजर दुर्ग के लिये तो कदाचित् मतदान भी हुआ था। आवश्यकता के अनुसार उसमें परिवर्तन भी किये गये थे। क्या वो लेख अभी भी निर्वाचित नहीं बना? ॐNehalDaveND 06:12, 2 अप्रैल 2017 (UTC)
कालिंजर दुर्ग तथा भोजपुर मन्दिर दोनों ही बहुत अच्छे बन पड़े है और निर्वाचित लेख बनाये जा सकते है ,इनमे से भी जो श्रेष्ठ हो उसका चुनाव किया जा सकता है.--स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 07:28, 2 अप्रैल 2017 (UTC)
पुराने नामांकित लेख लम्बे अरसे तक मुखपृष्ठ पे न आने के कारण नये निर्वाचित लेख बनाने का कार्य भी बाधित हो गया है; वरना आशीष जी तो हर सप्ताह नया निर्वाचित लेख बनाने की क्षमता रखते हैं।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 15:35, 2 अप्रैल 2017 (UTC)
कृपया जो मुद्दा है उसी पर बात करें। फिलहाल मेरा प्रस्ताव मुखपृष्ठ पर लैख बदलने पर है। कृपया अपना मत व्यक्त करें अथवा बेहतर सुझाव दें। --अनामदास 17:47, 2 अप्रैल 2017 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

-Symbol support vote.svg समर्थन-प्रस्तावक के नाते।--अनामदास 05:52, 3 अप्रैल 2017 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

@Anamdas: जी, आपका प्रस्ताव बहुत ही अच्छा और स्वीकारने योग्य है किन्तु यदी रैण्डमली लेख बदलते रहेंगे तो मुखपृष्ठ पर लेख हर महिने बदलते भी रहेंगे लेकिन नामांकित लेखों को यथाशीघ्र मुखपृष्ठ पर लाने की आवश्यकता कम हो जायेगी। हमारे पास नामांकित लेख तो है। उन्हें मुखपृष्ठ पर क्यों नहीं ला रहे? अगर लेख में कमी है तो समीक्षा तो कर ही सकते है। जब नामांकित लेख भी न हो और लंबे अरसे से लेख बदला गया न हो तब रैण्डमली बदला जाये। हमारा मूल उद्देश्य नये नये या तो ज्यादा से ज्यादा निर्वाचित लेखों तैयार करवाकर मुखपृष्ठ पे लाने का है, इस उद्देश्य से हमें भटकना नहीं चाहिये। ऐसी नीति रखिये की ज्यादा से ज्यादा निर्वाचित लेख तैयार हो। मुखपृष्ठ पर प्रदर्शित करने का मूल उद्देश्य भी यही है। इससे हमारा ज्ञानकोश समृद्ध बनेगा। अस्तु।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 06:19, 3 अप्रैल 2017 (UTC)

निर्वाचित सामग्री उच्चतम गुणवत्ता की ही होनी चाहिए। अतः किसी प्रकार की ढील नही दी जा सकती। --अनामदास 09:18, 3 अप्रैल 2017 (UTC)
ढ़ील देनेकी तो कोई बात ही नहीं है किन्तु कार्यवाही ही नहीं हो रही है। समीक्षा करें तो लेख में उचीत सुधार होगा या तो निर्वाचित हो। पुराने लेख निर्वाचित बनेंगे तभी नया लेख आयेगा। आशीष जी के आने के बाद अब बहुत से निर्वाचित लेख बनने की संभावना है और हमें उनका भरपुर लाभ लेना है।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 09:33, 3 अप्रैल 2017 (UTC)
ठीक है, आप आगे बढ़िये और जो आवश्यक है सो कीजिए। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ हैं। जब तक नया लेख निर्वाचित नहीं होता तब तक बासी मुखपृष्ठ मुबारक हो।--अनामदास 10:40, 3 अप्रैल 2017 (UTC)
मैं लेख को निर्वाचित घोषित नहीं कर सकता। ये प्रबंधक ही कर सकते है। आपको करना पड़ेगा।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 10:54, 3 अप्रैल 2017 (UTC)
मैं अपने आप को हल्के कार्यों तक ही सीमित रखता हूँ। मैं अपने आप को निर्वाचित लेख आदि की समीक्षा जैसे गहन कार्य के लायक नहीं समझता। मैं स्वयं अभी सीख रहा हूँ और आज तक एक भी निर्वाचित लेख का निर्माण नहीं कर पाया हूँ, और न ही निकट भविष्य में ऐसी कोई उम्मीद है क्योंकि मैं उथले पानी का तैराक हूँ और सागर की गहराई तक जाने की सामर्थ्य नहीं रखता। अतः इस कार्य के प्रति असमर्थता व्यक्त करता हूँ।--अनामदास 11:42, 3 अप्रैल 2017 (UTC)
@संजीव कुमार, SM7, , और Mala chaubey: बहुत दिनों से ये कार्य रुका पड़ा है। अतः मैंने कालिंजर दुर्ग इस लेख की अच्छे से समीक्षा कर दी है और {{निर्वाचित लेख}} इस में जोड़ कर आशीषजी के लेख को निर्वाचित घोषित कर दिया है। अस्तु।ॐNehalDaveND 09:21, 7 अप्रैल 2017 (UTC)
@संजीव कुमार, SM7, , Mala chaubey, और Anamdas: जी दो निर्वाचित लेख हो गये हैं। कृपया इसको बदलने की कृपा करें। ॐNehalDaveND 05:47, 14 अप्रैल 2017 (UTC)
@NehalDaveND:- विकिपीडिया:निर्वाचित लेख उम्मीदवार पर कोई उल्लेख नहीं है, चर्चा का समापन भी नहीं हुआ है। अतः यह घोषणा करने का आधार बताएँ कि वे निर्वाचित लेख हो गए हैं। --अनामदास 06:19, 14 अप्रैल 2017 (UTC)
धन्यवाद महोदय, किसी ने तो प्रत्युत्तर दिया। कालिंजर दुर्ग लेख में कुछ समस्याएँ है, जिनका परिष्कार होने की सम्भावना भी है। अतः यथाशीघ्र समीक्षा भी हो जाएगी। तब तक मैं निर्वाचित लेख का चिह्न वापस ले लेता हूँ। मेरा ये करने का उद्देश ये था कि कोई तो आगे आये और इस विषय पर चर्चा करे। अब समाधान का आरम्भ हो गया है और समापन भी शीघ्र होगा। अस्तु। ॐNehalDaveND 07:20, 14 अप्रैल 2017 (UTC)

हिंदी विकि सदस्य दल / यूजर ग्रुप[संपादित करें]

हिंदी विकी के लिए यूजर ग्रुप बनाने की प्रक्रिया शुरू है। बहोत सारे लोगो को पहले से ही पता रहेगा पर नए लोगो के लिए एक झलक -

फायदा क्या होगा[संपादित करें]

  • हिंदी विकी को संगठनात्मक संरचना / Organizational Structure मिलेगा।
  • विकिमीडिया के प्रतीक चिन्ह/लोगो इस्तेमाल करने की इजाजत मिलेगी। (विकिपीडिया, कॉमन्स इ)
  • विकिमीडिया कांफ्रेंस (बर्लिन) जैसे ठिकानो पर प्रतिनिध्त्वि करने का मौका मिलेगा। (हर साल एक प्रतिनिधि भेज सकते है)
  • आंतरराष्ट्रीय स्तर पर हम बाकी के यूजर ग्रुप से बात कर सकेंगे। (वैयक्तिक स्तर से ऊपर जाके साझेदारी हो सकती हैं)
  • शिक्षा अभियान जैसे कार्यक्रम चलाने में मदत होगी।

ज़िम्मेदारिया[संपादित करें]

  • विकी के दिशा निर्देश सूचि / guidelines का सम्मान करना।
  • लोकशाही तरीकेसे सभी को शामिल कर लेना।
  • किसी के साथ भेदभाव न करना।
  • समूह को पूछ कर चुनाव लेके प्रतिनिधि चुनना।

अब तक क्या हुआ[संपादित करें]

  • हमने यूजर ग्रुप के लिए आवेदन भेजा है।
  • आशीष भटनागर जी, सुयशजी और अनामदास जी प्रथम ध्वजवाहक रहनेकेलिये तैयार है (सबके सहमती से और हर साल चुनाव लेके नए लोग चुने जा सकते है)
  • अभिषेक सूर्यवंशी बर्लिन,जर्मनी में पंजीकरण समिती से मिले और आवेदन सादर किया।

आगे क्या[संपादित करें]

  • सम्मेलन में सबकी अनुमती प्राप्त करना।
  • अगर सब कुछ ठीक तरीके से हो जाए तो - अगले २ महीनो में पंजीकरण हो जाएगा।
  • ज़्यादा ध्वजवाहक लगे तो उनका चयन करना।

कार्यक्षेत्र[संपादित करें]

  • हिंदी भाषिक लोग पूरी दुनिया में मिलेंगे तो हमारा कार्यक्षेत्र भी व्यापक रहेगा।
  • यह स्तर कायम रखने के लिए सदस्य भी वैश्विक होना ज़रूरी है। (भारत से बाहर रहने वाले)

अधिक जानकारी[संपादित करें]

उलझन / सुझाव[संपादित करें]

  • आप यहाँ पर अपने सवाल पूछ सकते हैं या सुझाव दे सकते है|

-- आपका AbhiSuryawanshi (वार्ता) 17:38, 3 अप्रैल 2017 (UTC)

नमस्ते अभिषेकमहोदय, 'युझर ग्रुप' इस शब्द का उपयोग अधिकृत है या उसका अनुवाद हो सकता है। क्योंकि हमने प्रयास किया था कि, इस का नाम 'हिन्दी विकि सदस्य दल' स्थापित किया जाए। जिस पर सब की सहमति भी दिखि थी। यदि हो सके तो हमें वही नाम स्थापित करना चाहिये। क्या ऐसा हो सकता है? ॐNehalDaveND 18:30, 3 अप्रैल 2017 (UTC)
यूजर ग्रुप एक संकल्पना है। अधिकृत नाम रखने के लिए कुछ नियम (https://meta.wikimedia.org/wiki/Wikimedia_movement_affiliates/Naming_guidelines#wugs) है। नियमो के हिसाब से हमारे दाल का नाम - "हिंदी विकीमेडिअन्स" रहेगा। AbhiSuryawanshi (वार्ता) 19:42, 3 अप्रैल 2017 (UTC)

धन्यवाद, क्या इस सदस्य दल का नाम हिन्दी में स्थापित नहीं कर सकते? यदि हाँ तो 'हिन्दी संस्कृत विकिमीडियन्स्' स्थापित कर सकते हैं क्या? यदि आङ्ग्लभाषा में स्थापित करना हो, तो 'Hindi Sanskrit Wikipedians' अथवा 'Wikipedians of Hindi Sanskrit Wiki' और उपशीर्षक (subtitle) में 'वन्दे भाषामातरम्' स्थापित हो सकता है न? ॐNehalDaveND 02:42, 4 अप्रैल 2017 (UTC)

हमारे मेटा के पन्ने पर सिर्फ हिंदी ही लिखा हुआ है। एक बार पंजीकरण मिलने के बाद हम बाकी की चीज़े सोच सकते है जैसे की - उपशीर्षक क्या लिखना है हम पंजीकरण के बाद तय कर सकते है। आवेदन देने के बाद उसमे बदलाव लाना मुश्किल है। संस्कृत का अलग से सदस्य दाल बनाके हिंदी के साथ साझेदारी/partnership भी कर सकते है। AbhiSuryawanshi (वार्ता) 12:11, 4 अप्रैल 2017 (UTC)
जी आपकी बात उचित है कि, यदि नाम परिवर्तित करना हो तो आवेदन करने से पूर्व ही सोचा जाना चाहिये। अतः मैं समुदाय को इसके लिये आमन्त्रित कर परामर्श कर नाम बदलने के कार्य को आगे बढाने का प्रयास करता हूँ। समुदाय की इच्छा होगी तो अवश्य इसका नाम परिवर्तित कर देंगे। धन्यवाद। ॐNehalDaveND 12:58, 4 अप्रैल 2017 (UTC)
@AbhiSuryawanshi: जी, क्रपा सभी को प्रोग्रेस के बारे में बताये कि क्या चल रहा है?-जयप्रकाश >>> वार्ता 16:36, 15 मई 2017 (UTC)
अगले हफ्ते तक पंजीकरण हो जाएगा शायद से| AbhiSuryawanshi (वार्ता) 04:00, 16 मई 2017 (UTC)

बधाई हो - पंजीकरण हो गया AbhiSuryawanshi (वार्ता) 18:23, 12 जुलाई 2017 (UTC)

सदस्य:Jitender_Verma पर प्रतिबंध लगाने की अनुशंसा[संपादित करें]

उक्त संपादनों के प्रकाश में मैं u:Jitender_Verma पर प्रतिबंध लगाने की अनुशंसा करता हूँ। प्रबुद्ध सदस्यों से निवेदन है कि अपने विचार रखें। सदस्य Jitender_Verma के वार्तापृष्ठ पर उन्हें अपनी बात रखने का भी अवसर दिया गया है। --Anamdas (वार्ता) 08:24, 29 मई 2017 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन विशेष रूप जाट जाति के बारे टिप्पणी को देखते हुए। हमें कभी भी किसी जाति या जन-समूह के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणियाँ नहीं करना चाहिए। इसके आगे बर्बरता और स्वप्रचार की जो बाते हैं, वे भी स्पष्ट हैँ, और कोई सन्देह किसी के मन में नहीं होना चाहिए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 17:48, 29 मई 2017 (UTC)


Symbol support vote.svg समर्थन सदस्य की सम्पादन अवधि एक माह से भी कम समय है, जिसमें उसने उद्दण्डता के कार्य अधिक किये हैं। चेतावनियां इनके वार्त्ता पृष्ठ पर दी हुई हैं। अतएव इन्हें पहले १५ दिन के लिये चेतावनी स्वरूप प्रतिबन्धित किया जाये (मेरी राय में) फिर यदि संभल जायें तो सही अन्यथा ३ माह के लिये प्रतिबन्धित कर सकते हैं। शेष सर्व सम्मति अनुरूप।आशीष भटनागरवार्ता 21:25, 30 मई 2017 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन ऐसे सदस्य कभी भी विकिहित मे नही सोच सकते है। -जयप्रकाश >>> वार्ता 23:17, 30 मई 2017 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन मैं भी आशीष भटनागर जी व जयप्रकाश जी की बात से सहमत हुँ, क्योंकि मना करने के बाद भी जितेन्द्र वर्मा जी के द्वारा कई पृष्ठो में बर्बरता की गई हैं।

(द इंडिया (बात ) 00:37, 31 मई 2017 (UTC))

आयात अनुरोध[संपादित करें]

प्रबन्धक ध्यान दे कि मेने कुछ आयात अनुरोध किये है। वहा काफी समय बाद भी उन पर कोई प्रतिक्रिया नही है। शीघ्र ही कुछ रॉकेट लेखो मे उसकी जरुरत होगी। क्रपा आयात करे।-जयप्रकाश >>> वार्ता 21:13, 30 मई 2017 (UTC)

आपके द्वारा निवेदन किये गए सांचों में से केवल {{Dated info }} आयात हुआ, शेष सभी सांचे अंग्रेज़ी में उपलब्ध नहीं हैं।आशीष भटनागरवार्ता 01:29, 31 मई 2017 (UTC)
आशीष भटनागर जी आप सही है। SM7 जी और संजीव कुमार जी आपको नही लगता है कि जो कार्य {{Convert}} पर इस बर्ष की शुरुआत मे शुरु हुआ था। इसे अब पुर्ण करना चाहिए। क्रायोजेनिक इंजन-20 लेख देखे। और अन्य भी है। फरवरी से यह लेख ऐसे ही त्रुटि मे है। क्या इन्हे सही नही किया जाना चहिए।-जयप्रकाश >>> वार्ता 12:48, 31 मई 2017 (UTC)

आयात हेतु नया अनुरोध[संपादित करें]

आयात हेतु नया अनुरोध किया है। कोई भी प्रबन्धक जल्द से जल्द यह कर दे। -जयप्रकाश >>> वार्ता 17:25, 2 जून 2017 (UTC)

आपके द्वारा निवेदित आयात आज दिन में ही कर दिया गया है। यह आपके सूचनार्थ है।--आशीष भटनागरवार्ता 16:21, 3 जून 2017 (UTC)

सभी देशों का संविधान भारत के संविधान में निहित है सभी देश इस बात को स्वीकार करते है, यहाँ तक की भारतीय संविधान बनाने वाले उस माह पुरुष को पूरा विश्व सलाम करता है, किन्तु भारत के कुछ अज्ञानी व्यक्तियों की दशा को देख कर .बहुत ही शर्मिंदगी महसूस होती है जो आज भी इस बात को स्वीकार नहीं कर पाते है,की भारतीय संविधान बाबा साहेब डॉ आंबेडकर के दुरा लिखा गया है क्यों सिर्फ इसलिए क्योंकि बाबा साहेब डॉ आंबेडकर दलित थे जिस देश मे आज भी सर्कार में सत्ता प्राप्त मंत्री कुछ इस प्रकार का बयान देते है क्या बाह देश कभी जातिबाड़ी व् उंच व् नीच का अंतर खत्म किया जा सकता है उसी संविधान के दम पर आज सत्ता की प्राप्ति की और उसी पर ऊँगली उठाई जाये क्या वह देश तरक्की कर सकता है भारतीय सभीधन मे सभी नागरिकों को सामान अधिकार दिए सभी धर्मो का सम्मान किया फिर भी ऐसा क्यों ? कुछ भारतीय नागरिकों की मानसिकता में आज भी वही पुरानी प्रथाएं सम्लित है ,,किसी भी देश के विकाश के लिए उस देश ऊंच नीच ,धर्म , जातिवाद को खत्म करना अति आवश्यक है,== आहिहोड़ अभिलेख ==

--SM7--बातचीत-- 07:42, 4 जून 2017 (UTC)

ओलचिकी लिपि[संपादित करें]

--मुज़म्मिल (वार्ता) 09:00, 4 जून 2017 (UTC)

निवेदन - लेख स्मूथेस्ट आशु को प्रकाशित किया जाए।[संपादित करें]

लेख स्मूथेस्ट आशु कृपया इस लेख को दुबारा प्रकाशित किया जाए। मैं यह पेज दुबारा मुख्य नामस्थान पर जोड़ना चाहता हूँ आप मेरी मदद करने की कोशिश करे। वर्तमान में लेख की सामग्री सदस्य:Ashishsharma.in/delcopy आपका बहुत आभार होगा। धन्यवाद जी Ashishsharma.in (वार्ता) 18:24, 4 जून 2017 (UTC)

@Ashishsharma.in: जी, नमस्ते। मैं अवश्य आपकी सहायता कर सकता हूँ। प्रथम तो आप लेखक है इसलिये आप अकेले ही लेख को पुन: स्थापित करने की माँग करोगे तो शायद बात नहीं बनेगी। और कोई सदस्य है जो लेख को पुन: स्थापित करने का समर्थन करता है? उन्हें यहाँ लिखने के लिये सूचित करें। फिर आगे बात करते हैं। चिंता मत कीजिये सब ठीक हो जायेगा। आपको केवल आपका समर्थन करने वाले खातों को यहाँ लिखने के लिये प्रेरित करना है। समझ गये ना आप?--☆★आर्यावर्त (✉✉) 01:57, 5 जून 2017 (UTC)

- -इसको नामस्थान पर जोड़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में कई बडे समाचार पत्रो के सन्दर्भ मौजूद है जिससे यह सिद्ध होता है की स्मूथेस्ट आसु एक प्रसिद्ध गायक है।आप उसके गाने गुगल पर भी पा सकते है।(द इंडिया (बात ) 02:33, 5 जून 2017 (UTC))

Symbol oppose vote.svg विरोध समाचारपत्रों में सन्दर्भ होने से यह कतई सिद्ध नहीं होता कि लेख उल्लेखनीय है। TrendSPLEND 21:52, 5 जून 2017 (UTC)

निवेदन - लेख स्मूथेस्ट आशु को हटाया ना जाये।[संपादित करें]

Symbol support vote.svg समर्थननमस्कार सभी सदस्यों और प्रबंधको को में आशीष शर्मा अपने विचार व्यक्त करना चाहता हूँ ताकि किसी को यह लेख एक प्रकार ना लगे। कृपया इस लेख को न हटाया जाए। स्मूथेस्ट आशु यह लेख मेने लिखा है। एक प्रसिद्ध गायक है। अगर किसी को ये लेख प्रचार लगता है तो कृपया वह इसे ज्ञानकोष बनाने मे मेरी मदद करे और अगर किसी को कोई संदर्भ या कोई लिंक चाहिए तो मुझे मेरे वार्ता पृष्ठ पर विचार करने का कष्ट करें। धन्यवाद Ashishsharma.in (वार्ता) 03:55, 6 जून 2017 (UTC)

विकिपीडिया_वार्ता:विकिपरियोजना_आज_का_दिन#सुझाव[संपादित करें]

--Anamdas (वार्ता) 14:11, 6 जून 2017 (UTC)

१५-१६ जुलाई दिल्ली सम्मेलन[संपादित करें]

@Innocentbunny, Mala chaubey, Anamdas, , Sniggdha rai, Satdeep Gill, Charan Gill, Somesh Tripathi, Sushilmishra, आर्यावर्त, अनुनाद सिंह, चंद्र शेखर, SM7, संजीव कुमार, Hindustanilanguage, NehalDaveND, Swapnil.Karambelkar, Salma Mahmoud, Preeti Chhabra, Suyash.dwivedi, Ganesh591, Gaurav561, Hunnjazal, J ansari, अजीत कुमार तिवारी, ShriSanamKumar, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, चक्रपाणी, और भोमाराम सुथार: इत्यादि सर्व सक्रिय गण।

नमस्ते सभी को, जैसा कि हमने पूर्व में जून के लिए एक बड़ा हिन्दी विकिसम्मेलन रखने के लिए प्रस्ताव रखा था उसे फिलहाल वापस लिया गया है क्योंकि अभी पहले कुछ छोटे - छोटे सम्मेलन किये जाने चाहिए इस लिए अभी मेटा विकी पर रैपिड ग्रांट अनुदान का प्रस्ताव रखा गया है तो कृपया उस अनुदान को पुनरीक्षण कीजिये और फिर समर्थन के साथ आगे बढ़ाए ताकि यह सम्मेलन अपने निश्चित समय १५-१६ जुलाई को दिल्ली में सफलतापूर्वक हो सके। यह है ग्रांट प्रस्ताव की लिंक - यहां जाकर देखिये--•●राजू जांगिड़ (चर्चा करें●•) 18:23, 9 जून 2017 (UTC)

दो लेख[संपादित करें]

भारतीय मिठाइयाँ और मिठाई एक लेख बने हैं। कृपया प्रबंधकगण देखें। मिठाई को Confectionary के लिए सामान्य हिन्दी लेख होना चाहिए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 12:26, 11 जून 2017 (UTC)

दो लेख रहे तो अच्छा है। एक में भारत के मिठाइयों के बारे में और एक में केवल मिठाई के बारे में -- (वार्ता) 12:34, 11 जून 2017 (UTC)
दोनों भिन्न हैं अत: दोनों रहे तो अच्छा है।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 12:40, 11 जून 2017 (UTC)
South Asian sweets → भारतीय मिठाई / भारतीय उपमहाद्वीपीय मिठाई; लेकिन Confectionery के लिए मिठाई शब्द सही नहीं लग रहा -- (वार्ता) 12:47, 11 जून 2017 (UTC)
स-महोदय से समहमत ॐNehalDaveND 12:53, 11 जून 2017 (UTC)
Confectionery → मिष्टान्न शब्द कैसा रहेगा? -- (वार्ता) 12:54, 11 जून 2017 (UTC)
भाई लोग! वर्तमान रूप से एक ही लेख को दूसरी कड़ी पर अनुप्रेषित किया गया है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 12:57, 11 जून 2017 (UTC)
मिष्टान्न शब्द से समहमत। ॐNehalDaveND 04:17, 13 जून 2017 (UTC)

निरुपमा मंकड़[संपादित करें]

--मुज़म्मिल (वार्ता) 07:44, 13 जून 2017 (UTC)

निवेदन[संपादित करें]

लेख स्मूथेस्ट आशु कृपया इस लेख को दुबारा प्रकाशित किया जाए। मैं यह पेज दुबारा मुख्य नामस्थान पर जोड़ना चाहता हूँ आप मेरी मदद करने की कोशिश करे। वर्तमान में लेख की सामग्री सदस्य:Ashishsharma.in/delcopy आपका बहुत आभार होगा। धन्यवाद जी

नमस्कार सभी सदस्यों और प्रबंधको को में आशीष शर्मा अपने विचार व्यक्त करना चाहता हूँ ताकि किसी को यह लेख एक प्रकार ना लगे। कृपया इस लेख को न हटाया जाए। स्मूथेस्ट आशु यह लेख मेने लिखा है। एक प्रसिद्ध गायक है। अगर किसी को ये लेख प्रचार लगता है तो कृपया वह इसे ज्ञानकोष बनाने मे मेरी मदद करे और अगर किसी को कोई संदर्भ या कोई लिंक चाहिए तो मुझे मेरे वार्ता पृष्ठ पर विचार करने का कष्ट करें। धन्यवाद Ashishsharma.in (वार्ता) 03:00, 14 जून 2017 (UTC)

खराब लेख हेतु[संपादित करें]

कुछ ऐसे लेख भी बनते रहते हैं, जिसे हम शीह या हहेच द्वारा हटा नहीं सकते और बिना सुधारे रख भी नहीं सकते हैं। इसमें एक मुख्य समस्या ये है कि इसके कारण कई लेख जो बिलकुल खराब हैं या एक वाक्य भी नहीं लिखा गया है, वे सब भी रह जाते हैं और उन्हें बाद में जाँचना भी संभव नहीं हो पाता है। इस कारण हमें एक नए साँचे की आवश्यकता है।

नए साँचे का उपयोग हम उन लेखों में करेंगे, जो रखने लायक तो बन सकते है, लेकिन उसे बिना सुधारे नहीं रख सकते हैं। इसमें हम पूरे 30 दिन का समय रखेंगे ताकि कोई भी उस लेख को रखने लायक बना सके और यदि पूरे एक महीने में भी कोई उसे रखने लायक एक आधार लेख भी नहीं बना सका तो उस लेख को उसके बाद हटा दिया जाये। इससे कई बार जो खराब लेख रह जाते हैं, वे सब नहीं रहेंगे और हमेशा अच्छे लेख ही रखे जाएँगे और गुणवत्ता भी बढ़ जाएगी।

ऐसे लेख, जिसे सुधार के बाद रख सकते हैं, उनमें ही इस साँचे का उपयोग होगा और तभी रखा जाएगा, जब उसमें कोई सुधार बाकी न रहे, जैसे मशीनी अनुवाद न हो, विकिशैली में लिखा हो, आदि

कृपया आप सभी इसमें सुझाव दें-- (वार्ता) 15:19, 15 जून 2017 (UTC)

सुझाव[संपादित करें]

@: महोदय, यहाँ इस विषय पर चर्चा का आरंभ करने हेतु धन्यवाद एवं अभिनंदन। मेरे मत अनुसार वर्तमान में हिन्दी विकिपीडिया पर ऐसी कोई नीति नहीं है अत: नई नीति का निर्धारण करना होगा। पुनरीक्षण के दौरान मिले विभिन्न अनुभवों और लेखों में सुधार, गुणवत्ता की आवश्यक्ता को ध्यान में रखते हुये मैने भी इस विषय पर गंभीरता से विचार किया है। मेरे दो सुझाव निम्नलिखित हैं:-

लेख में प्राथमिक आवश्यक्ताएँ[संपादित करें]

संभवत: इस विषय में चौपाल पर पहले भी चर्चा हुई थी कि लेख कम से कम आधार लेख होना चाहिये और इसमें भूमिका लिखी हो, हो सके तो ज्ञानसनदूक हो, चित्र हो, कम से कम एक श्रेणी हो, विकिफिकेशन हो, कम से कम एक सन्दर्भ हो और लेख का विषय भी उल्लेखनीय होना चाहिये। इन सभी आवश्यक्ताओं को प्रदर्शित करने हेतु एक साँचा होना चाहिये जो ट्विंकल की मदद से लेख पर लगे।

  • नये एक वाक्य वालें या इस प्रकार के लेखों में इस प्रकार का साँचा लगाया जा सकता है। ३० दिन तक भी कम से कम अच्छा आधार लेख नहीं बनता तो इसे शीघ्र हटाया जाये। हम चाहें तो शीह की नीति में भी इस प्रकार की नीति और साँचा जोड़ सकते हैं। इसके कारण लेखों की गुणवत्ता बनी रहेगी।

रहेच[संपादित करें]

हमारे यहाँ हटाने हेतु चर्चा होती है इस चर्चा को रखने हेतु चर्चा में बदल देना चाहिये। हहेच नामांकन करने से या तो लेख को हटाने के नाम से न केवल लेखक किन्तु दूसरे सदस्य, प्रबंधकों के मस्तिष्क तक इसकी नकारात्मक असर होती है। हमारे कर्तव्यनिष्ठ , वरिष्ठ सदस्यों को हटाने की बात करना भी अच्छा नहीं लगता। लेखक भी हटाने की बात से निराश होते हैं जो विकिपीडिया के लिये स्वास्थ्यप्रद नहीं है। अत: हटाने के लिये नहीं किन्तु रखने के लिये चर्चा होनी चाहिये। इसमें ये प्रदर्शित होता है कि प्राथमिकता हटाने की नहीं रखने की है किन्तु लेख रखने योग्य नहीं है इसलिये रखने हेतु चर्चा के लिये नामांकित हुआ है। लेख रखना है तो उल्लेखनीयता से लेकर सभी आवश्यक्तायें पूर्ण करनी होगी।

वर्तमान में स्थिति ऐसी है कि (मेरे व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर मेरे व्यक्तिगत मत के अनुसार) हहेच नामांकन करने से यहाँ सदस्यों को समस्या हो रही है और लेख को ऐसे ही पड़े रहने का आग्रह रखा जाता है किन्तु ऐसा करने पर विकिपीडिया को समस्या हो रही है। इस प्रकार के लेखों को बढ़ावा देना मतलब गुणवत्ता नाश करना है। कहाँ तो जाता है कि कभी न कभी कोई तो सुधार कर देगा किन्तु बाद में कोई देखता नहीं और अयोग्य लेखों का ढ़ेर हो रहा हैं जो विकिपीडिया के लिये घातक है। हमारा उद्देश्य लेख हटवा देना नहीं होता, गुणवत्ता का होता है। सभी सदस्य इस विषय पर विचार प्रकट करें।

मैं इस संदेश के बाद एक सप्ताह तक ओनलाईन नहीं आ पाउँगा अत: आप सब ही इस विषय पर चर्चा करके जो उचित लगे, निर्णय लें। सादर।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 02:03, 17 जून 2017 (UTC)

Symbol support vote.svg समर्थन मैँ आप दोनो से पूर्ण सहमत हूँ, आप की विकिहीत सोच को सलाम।जय हिन्द जय हिंदी। (द इंडिया (बात ) 02:23, 17 जून 2017 (UTC))

Symbol support vote.svg समर्थन मेरा इसमें समर्थन है कि हमें ज्यादा छोटे लेखों को सुधारना चाहिए इसके लिए कुछ समय देना चाहिए अगर समय में सुधार होता है तो ठीक है अन्यथा फिर हटा देना चाहिए, साथ ही खराब लेखों को भी अगर कोई सुधारने में आगे आते है तो ठीक है अन्यथा इनको भी हटाने के संदर्भ में होनी चाहिए।--•●राजू जांगिड़ (चर्चा करें●•) 18:45, 19 जून 2017 (UTC)
इस प्रकार के लेखों की चर्चा करने से पूर्व कुछ उदाहरण देकर्फ़ कृपया बतायें कि ऐसे कौन से लेख हैं कि जिनको रखा नहीं जा सकता है, क्योंकि वे आधार की न्यूनतम अर्हताएं भि पूरी नहीं कर पाते , किन्तु उन्हें हटाया भी नहीं जा सकता है (किन कारणों से???)
मेरा तातपर्य इस बात पर सवाल उठ्ना नहीं है कि ऐसा कैसे हो सकता है, वरन ऐसे कुछ ३-४ लेखों के उदाहरण लेकर इन लेखों को किसी श्रेणी में रखकर (फिल्हाल) उस श्रेणी के बारे में चर्चा की जाये तथा उसे ठिकाने लगाने हेतु नीति निर्धारित की जाये- ये आशय है। अन्य प्रबन्धकगण भी कृपया ध्यान दें! आशीष भटनागरवार्ता 00:40, 20 जून 2017 (UTC)

लेख के लिये नाम सुझाइए[संपादित करें]

अंग्रेजी में तीन लेख हैं - en:Debt , en:Loan, en:Credit । हिन्दी में इनके लिए क्या-क्या नाम रखा जाय।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 08:47, 19 जून 2017 (UTC)

Debt = कर्ज है। Credit = श्रेय, भुगतान या इस शब्द का अर्थ कुछ और भी हो सकता है। Loan = ऋण है। (द इंडिया (बात ) 09:12, 19 जून 2017 (UTC))

मुझे तो कर्ज और ऋण में कोई अन्तर नहीं लगता। इसी तरह क्रेडिट भी 'उधार' या 'ऋण' को ही कहा जाता है। मैंने इन लेखों की आरम्भिक पंक्तियाँ पढ़ी तो ऐसा लगा कि तीनों का अर्थ ऋण से ही है।अनुनाद सिंह (वार्ता) 17:52, 19 जून 2017 (UTC)
debt का अर्थ कर्ज या ऋण- इस शब्द का व्यापक अर्थ है (1) माता-पिता का ऋण ,(2) गुरु/ शिक्षक का ऋण ,(3) समाज का ऋण आदि आदि।-- ए० एल० मिश्र (वार्ता) 16:35, 20 जून 2017 (UTC)
loan का अर्थ कर्ज/ऋण है लेकिन इसमें आग्रह छिपा है। सामान्यतः यह धन उधार लेने में प्रयुक्त होता है-- ए० एल० मिश्र (वार्ता) 16:35, 20 जून 2017 (UTC)
credit का प्रयोग बैंक में धन जमा करने के अर्थ में अन्य स्थानों में इसका अर्थ श्रेय लेने या देने के अर्थ में प्रयुक्त होता है। -- ए० एल० मिश्र (वार्ता) 16:35, 20 जून 2017 (UTC)
@अनुनाद सिंह: : Loan -ऋण, Debt- लिया हुआ ऋण (देनदार का ऋण, ऋण जिसका भुगतान बाकी है) , Credit- दिया हुआ ऋण (लेनदार का ऋण, ऋण जिसकी वसूली बाकी है), Debtor-ऋणी , Creditor-ऋण देने वाला । अर्थ स्पष्ट कर दिया है, कृपया उचित शब्द चयन कर लें। --Anamdas (वार्ता) 10:04, 23 जून 2017 (UTC)

नाम सूचना[संपादित करें]

मेरा विकिपीडिया नाम TheINDIA से बदलकर VSR07 है, अतः भविष्य मेँ इसी नाम से जाना जावे।धन्यवाद।(द इंडिया (बात ) 09:19, 19 जून 2017 (UTC))

बाजीप्रभु देशपाण्डे और बाजी प्रभू देशपांडे[संपादित करें]

हमारे यहाँ पहले बाजीप्रभु देशपाण्डे मौजूद है। अब किसी ने बाजी प्रभू देशपांडे नाम से एक और लेख बनाया है। मैंने उसका शीह नामांकन कर दिया पर कारण ठीक से नहीं दिख रहा है। प्रबंधकगण कृपया नोट करें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:14, 20 जून 2017 (UTC)

वैश्विक विकिमीडिया 2030 रणनीति हेतु चर्चा[संपादित करें]

वैश्विक विकिमीडिया 2030 रणनीति की चर्चा हेतु , हिंदी विकी समुदाय एक परामर्श बैठक जुलाई माह में भोपाल में आयोजित कर रहा है है, जिसमें शैक्षिक / ग्लैम संस्थाओं, शिक्षाविदों, मीडिया और सक्रिय विकिमीडिया समुदायों से प्रमुख प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद हैं|समस्त हिंदी विकिपीडिया सदस्य अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त कर सकते तथा सुझाव भी दे सकते है| -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 15:08, 21 जून 2017 (UTC)

  • Symbol support vote.svg समर्थन हिंदी विकि समुदाय के लिए इस अत्यंत महत्वपूर्ण बैठक को मेरा पूर्ण समर्थन एवं सहयोग रहेगा।-स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 16:35, 21 जून 2017 (UTC)

Need nominations for community review team[संपादित करें]

Hi,

Last week I requested to nominate few representatives for the Community review team। Please note that we are hoping to finalize the team this week, and would encourage you to nominate yourself or another suitable community member। We have received just one application so far। Please feel free to ping me if you need more clarification about the roles and responsbilities। My number is 99 86 99 3336 Please do not archive this message until we finalize the team। Thanks.--RAyyakkannu (WMF) (वार्ता) 15:50, 21 जून 2017 (UTC)

I am interested in being part of the team AbhiSuryawanshi (वार्ता) 17:15, 21 जून 2017 (UTC)
@RAyyakkannu (WMF):: in the above link, I can see 4 nominations from hiwiki: u:Suyash.dwivedi, u:Swapnil.Karambelkar, u:AbhiSuryawanshi & Ashish Bhatnagar. Additionally I would nominate आर्यावर्त and Raju Jangid as they are associated with mass media/newspapers etc.--Anamdas (वार्ता) 10:19, 23 जून 2017 (UTC)
I am interested in this project। I want to be a part of this team। --Abhinav619 (वार्ता) 16:42, 23 जून 2017 (UTC)
Hi, thanks for coming forward to be part of the community review team। I am sorry for not making it clear earlier but we are looking for only three representatives from the Hindi Wikipedia community। I would appreciate if you can discuss within the community and recommend us a team of three representatives। Thanks। --RAyyakkannu (WMF) (वार्ता) 21:39, 26 जून 2017 (UTC)

सर्वेक्षण के लिए अधिसूचना[संपादित करें]

नमस्कार, मैं आपको बताना चाहता हूँ कि विकिमीडिया फाउंडेशन की अनुसंधान टीम २२ जून २०१७ को १३ भाषाओँ में ३ सवालों वाला एक सर्वेक्षण शुरू करेंगे जिसमें यह टीम विकिपीडिया पाठकों (विकिपीडिया संपादकों की पाठक भी माना जाता है) के बारे में जानना चाहती है। यह सर्वेक्षण २२ जून २०१७ को शुरू होकर एक हफ्ते तक चलेगा। आप इस सर्वेक्षण के साथ संबंधित फेब्रिकेटर टास्क यहाँ देख सकते हैं। अगर आप इस अनुसंधान के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो मेरे से या m:User:LZia (WMF) से संपर्क कर सकते हैं। --Satdeep Gill (वार्ता) 18:50, 21 जून 2017 (UTC)


जय महादेव युवा संगठन[संपादित करें]

जय महादेव युवा संगठन लेख को स:VSR07 जी ने शीह-नामांकित किया था, अब मैंने किया। VSR07 जी के नामांकन को तो लेखक ने पहले हटा दिया, मेरा कब हटाएँगे, पता नहीं। प्रबंधकगण नोट करें। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 20:42, 23 जून 2017 (UTC)

बंगलौर[संपादित करें]

बंगलौर इस लेख में बहुत से ऐसा सम्पादन हुए हैं जिन्हें अपाकृत करना ही उचित होगा। कृपया सहायता/परामर्श करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 00:55, 24 जून 2017 (UTC)

--@NehalDaveND: मेंने भी इस पृष्ठ पर हुई बर्बरता को कई बार पूर्ववत किया पर फिर भी एक आईपी बार-बार प्रचार व गलत जानकारी डाल रहा है।प्रबन्धकगण से मेरा निवेदन है कि उस आईपी को जल्द से जल्द अवरोधित करे व पृष्ठ के सम्पादन स्तर को भी सुरक्षित करे।एक बात और कहना चाहता हूं अंग्रेंजी विकिपीडिया की तरह हमे भी अगर किसी आईपी के गलत सम्पादन किसी विश्वनीय सदस्य द्वारा तीन बार पूर्ववत ककिए जाते है तो उस आईपी को दस दिन के लिए प्रतिबंधित करना चाहिए जिससे विकिपीडिया पर बर्बरता कम होगी।कृपया अन्य सदस्य भी राय दे।VSR07 (संवाद ) 03:10, 24 जून 2017 (UTC)

User:VSR07 मैं अभी पर्याप्त समय नहीं दे पा रहा। परन्तु यदि प्रबन्धक चाहें तो कुछ हो सकता है इस सन्दर्भ में। ॐNehalDaveND 09:42, 27 जून 2017 (UTC)

--@NehalDaveND: जी आप पुराने सदस्य है इसलिए आप ऐसा नियम अवश्य ही लागु करवा सकते है अत: आप प्रबन्धकगण का ध्यान इस और आकर्षित करने की कृपा करे।VSR07 (संवाद ) 09:50, 27 जून 2017 (UTC)

कलाम सेट[संपादित करें]

--मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 07:19, 24 जून 2017 (UTC)

उर्दू विकिपीडिया[संपादित करें]

https://meta.wikimedia.org/wiki/List_of_Wikipedias

यहाँ पर आर्टिकलों की संख्या इतनी कम क्यों है? अब उर्दू विकिपीडिया इस हिंदी विकिपीडिया से भी ज़्यादा बड़ी है, जबकि हिंदी के बोलने वालों की संख्या उर्दू से काफी ज्यादा है। उर्दू को छोड़कर... हिंदी तो पूरे दुनिया में तीसरी सबसे बोली जाने वाली भाषा है, लेकिन डच/जर्मन विकिपीडिया हिंदी विकिपीडिया से बहुत ज़्यादा बड़ी है। यह बात ठीक नहीं है, क्या हो रहा है यहाँ पर? — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Rohan Shirani (वार्तायोगदान)

@Rohan Shirani: जी, लेखों की संख्या से विकिपीडिया की तुलना नहीं की जाती है। आप भी लेख बढ़ाने और अच्छा करने में सहायता कर सकते हैं। -- (वार्ता) 11:22, 25 जून 2017 (UTC)
तो हमें बतायें कि किस आधार पर विकिपीडियाओं की तुलना करना ठीक होगा? मैं काफी समय से विकिपीडिया पढ़ रहा हूँ, सालों से पता भी नहीं था कि इसका हिंदी वर्शन है... हमेशा डच, एस्पान्योल आदि भाषाएँ साइडबार की लिस्ट में आती है... लेकिन हिंदी कहाँ? मैं समझता हूँ कि quality is better than quantity लेकिन लेखों की संख्या को छोड़कर, यह बात संदेह के बिना कहा जा सकता है कि उर्दू, मलेशियन, जर्मन, डच, 'सिम्पल इंग्लिश' आदी विकिपीडियाओं पर अधिक ज्ञानकोशीय जानकारी व विषयवस्तु उपलब्ध है। और मुझे लगता है कि हिंदी के सभी 370 मिलियन बोलने वालों के लिये यह बड़ी नाइंसाफी की बात है।— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Rohan Shirani (वार्तायोगदान)
--जर्मन, डच, अग्रेंजी आदि बोलने वाले लोग इन विकियों को पूर्ण सहयोग व योगदान देते है बल्कि हमारे हिन्दी भाषा विकिपीडिया पर योगदानकर्ताओं की संख्या बहुत कम है।हमे इस दिशा मे भी कार्य करना चाहिए।VSR07 (संवाद ) 12:09, 25 जून 2017 (UTC)
आप तीनों के विचार से मैं सहमत हूँ। यहाँ पर मैं एक और बात कहना चाहूँगा कि लेखों की संख्या भी होनी चाहिये और साथ साथ सामग्री गणवत्तायुक्त भी होनी चाहिये। हमारे एक वरिष्ठ प्रबंधक हंमेशा तमिल विकि का उदाहरण देते हैं। यहाँ सदस्य ने उर्दू का उदाहरण दिया है। वहाँ लेख संख्या की तुलना में लेखों की गुणवत्ता कैसी है मैं नहीं जानता। मतलब लेख संख्या बढ़ाने हेतु लेख बने हो तो इसका महत्व ज्यादा नहीं है। उर्दू में काम करने वाले ज्यादातर मुस्लीम समुदाय से होंगे और एक साथ मिलकर काम करते हैं। अपनी भाषा के प्रति प्रेम और लगाव ये सब आवश्यक हैं। यहाँ ऐसा कम है, ये भी एक कारण हो सकता है। किन्तु शने: शने: सब ठीक हो जायेगा।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:04, 25 जून 2017 (UTC)
@Rohan Shirani, VSR07, और आर्यावर्त: किसी विकिपीडिया का अच्छा होना उसके योगदान करने वालों के अच्छे लेख बनाने से ही पता चलता है। कहीं लिखा था कि यदि आपको किसी भाषा का विकास देखना है तो उसमें लिखे लेखों को देखें, अर्थात यदि हमें अपने विकिपीडिया को सभी से अच्छा बनाना है तो हमें लेखों को अच्छा रखना है और सदस्यों को भी अच्छा लेख बनाना है।
लोग हिन्दी विकिपीडिया में लेखों को पढ़ने के लिए आते हैं, उसे सुधारने या नया लेख बनाने नहीं, पर कुछ लोग ही हैं, जो लेख बनाने या अन्य योगदान करने आते हैं। इसके अलावा हिन्दी विकि के आधे से अधिक लेख बहुत छोटे हैं और कई सारे लेख तो मशीनी अनुवाद वाले हैं, उन्हें जब तक ठीक नहीं करेंगे तब तक तो लोग आ कर जानकारी न पाने के कारण वापस चले जाएँगे। -- (वार्ता) 14:26, 25 जून 2017 (UTC)
मतलब ५०,००० लेख बॉट से बने लेख के जैसे है! ये बड़ी चिंता की बात है।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:37, 25 जून 2017 (UTC)

--@ और आर्यावर्त: तथा मैं सभी प्रबन्धको से निवेदन करता हूँ की छोटे लेखो को विकसित करने के लिए जी के द्वारा जो एक नये साँचे के निर्माण का सुझाव दिया गया था उसे अमल में लाए जिससे विकिपीडिया की गुणवत्ता में वृद्धि हो सके।VSR07 (संवाद ) 15:40, 25 जून 2017 (UTC)

उर्दू विकी पर बॉट से बनाये गए लेखों की संख्या काफी ज्यादा है। मैं ने इसका विरोध भी किया था। मगर नक़ार खाने में तोती के बोल होगये। छोटे लेखों की संख्या भी कुछ ज्यादा ही है। हम तो बड़े लेख लिखने के आदी हैं। छोटे लेखों को बड़ी शकल देने के काम में ज़्यादा रुची रखते हैं। अह्मद निसार (वार्ता) 19:18, 11 सितंबर 2017 (UTC)

स:आर्यावर्त का स्थायी पुनरीक्षण दायित्व हेतु नामांकन[संपादित करें]

नम: सर्वेभ्य:, प्रारंभ में मुझे छ महीनो के लिये ये अधिकार दिया गया था जो २ जुलाई को पूर्ण हो रहा है। कृपया यहाँ अपना मत दीजिये।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 02:33, 26 जून 2017 (UTC)

सूचना
ध्यान दें ध्यान दें, सावित्री देवी मुखर्जी के बारे में एक नई चर्चा शुरू हुई है। कृपया अपनी राय देने के लिए वार्ता:सावित्री देवी मुखर्जी पर जाएँ।

Benedict Vallabh (वार्ता) 21:12, 27 जून 2017 (UTC)

Wikidata changes now also appear in enhanced recent changes[संपादित करें]

Hello, and sorry to write this message in English. You can help translating it.

Starting from today, you will be able to display Wikidata changes in both modes of the recent changes and the watchlist.

Read and translate the full message

धन्यवाद! Lea Lacroix (WMDE) 08:33, 29 जून 2017 (UTC)

(wrong target page? you can fix it here)

खराब या मशीनी अनुवाद वाले लेखों का निर्माण[संपादित करें]

पिछले कई बार की तरह इस बार भी क्राविवि के विद्यार्थियों द्वारा किया जा रहा योगदान समस्या वाला ही है। पिछले बार इन सदस्यों ने कई लेखों में गलत लोगों के चित्र लगा दिये थे, किसी में मात्र नाम लिख कर कॉमन्स में अपलोड कर के डाल दिया था, जिसे बाद में कॉमन्स से हटा दिया गया था। कई ऐसे चित्र थे जो किसी अन्य के थे या ऐसे लेखों में लगाए गए थे, जिसमें वे चित्र होने नहीं चाहिए थे, उन सभी चित्रों को बाद में उन लेखों से हटाना पड़ा था। इससे पहले भी इनके कई सारे खराब अनुवाद वाले लेख बन चुके हैं। इस बार भी फिर से ऐसे लेख बनने शुरू हो गए हैं।

उदाहरण

इन लेखों को बनाने वाले हिन्दी भाषी तो नहीं लग रहे, शायद इन्हें बहुत कम हिन्दी आता है और इन सभी की शिक्षा भी हिन्दी माध्यम में नहीं हुई है। इस कारण इन सभी के लेखों में बहुत सी त्रुटि है। पर छोटी त्रुटियों को ठीक किया जा सकता है, लेकिन इनके कई सारे लेख ऐसे हैं, जो पूरी तरह खराब अनुवाद या मशीनी अनुवाद ही हैं और हिन्दी विकि में ऐसे सदस्यों की कमी है, जो इनके ढेर सारे लेखों को शुरू से आखिरी तक सुधार कर सके और इससे अच्छा होगा कि ऐसे लेखों को सुधारने वाले ही इस लेख का या अपने पसंद से किसी अन्य लेख का निर्माण कर लें।

इस समय तक इनके योगदान कम हैं, इस कारण शायद जाँच करने में उतनी समस्या न हो, लेकिन इस तरह से अधिक लेख हो गए तो उनकी जाँच नहीं कर सकेंगे और इस तरह के कई सारे खराब अनुवाद या पूरी तरह गूगल से अनुवादित लेख हमेशा के लिए रह जाएँगे। इस कारण मुझे लगता है कि इसे बंद करना ही सही रहेगा, जब तक ऐसे कार्यक्रम किसी हिन्दी भाषी विवि में न हो। -- (वार्ता) 07:11, 30 जून 2017 (UTC)

स-महोदय, आप इतनी चिन्ता कर रहे हैं, ये जानकर हर्ष है। मैं भी इस विषय को पहले उठा चुका हूँ। तब इतना हुआ था कि, एक मंच बनाना चाहिये और CIS से सीधे बात करनी चाहिये। परन्तु बाद में कोई बात आगे बढी नहीं। परन्तु मेरे व्यक्तिगत प्रयास अविरत थे, जिस से मुझे कहा गया CIS की ओर से कि आप बेंगलुरु आये और उन विद्यार्थीओं का मार्गदर्शन करें। उस आमन्त्रण के विषय में भी मैंने समुदाय को अवगत किया था। तब अनामजी और सुयशजी आगे आये थे उस मार्गदर्शन में सहायता के लिये। अभी 3 सप्ताह पूर्व फिस मुझे कहा गया कि आप बेंगळुरु आयें और विद्यार्थीओं का मार्गदर्शन करें। उन्होंने जितने आमंत्रण दिये, वो सब संस्कृत के लिये थे। क्योंकि मैंने सं.वि में उनका सम्पादन प्रतिबन्धित किया हुआ है। मैं जाना चाहता था परन्तु अब मेरे व्यावसायिक कार्यों में मैं कार्यपरायण हूँ, तो जा नहीं सकता। यदि ऐसा ही कुछ हि.वि समुदाय करें, तो समस्या का समाधान हो सकता है। प्रथम चरण ये है कि उनसे समस्या का समाधान करने को कहा जाए। द्वितीय चरण है कि हमें विद्यार्थीओं का मार्गदर्शन करने देवें ये निवेदन किया जाए। तृतीय चरण है कि समस्या का समाधान न हो तो सम्पादन स्थिगत करने को कहा जाए। परन्तु ये सब समुदाय के परामर्श से हुआ हो ये आवश्यक है। आप सफल हो ये आशा सह। अस्तु। ॐNehalDaveND 07:27, 30 जून 2017 (UTC)
"उनका सम्पादन प्रतिबन्धित किया हुआ है।" इसका अर्थ ये है कि, मैंने CIS से बात की है कि, जब तक समस्या का समाधान न हो जाए, तब तक एक भी विद्यार्थी का सम्पादन सं.वि के मुख्य धारा में नहीं होना चाहिये। वे प्रयोगपृष्ठ पर चाहे जो करें, परन्तु लेख निर्माण या लेख में सम्पादन न करें इस बात पर ध्यान देवें। इस बात पर उन्होंने भी सहमति दी थी। उसके बाद दो वर्ष से उनका कोई सम्पादन नहीं होता। कुछ विद्यार्थी क्षतिवश करते हैं तो मैं उन लेखों को हटा कर उनके प्रयोगपृष्ठ में स्थानान्तरित कर देता हूँ। स्पष्टवक्ता सुखी भवेत्। ॐNehalDaveND 07:35, 30 जून 2017 (UTC)
कई सारे विद्यार्थीओं के द्वारा इस प्रकार से सामूहिक संपादन् विध्वंसक प्रतीत हो रहा हैं। पुनरीक्षण करते समय उन सभी के सम्पादन भी ठीक से देख पाना मुश्किल हो रहा है। इस स्थिति में उनको मुख्य नामस्थान में सम्पादन करने से रोकना अत्यंत आवश्यक हो गया है। उपरोक्त सभी टिप्पणियॉ से इतना तो तय है ही कि समस्या के कारण उनको मुख्य नामस्थान में सम्पादन करने से रोकने के लिए हम सहमत हैं। नेहल जी कृपया बताएं कि इस विषय में किस के साथ, कहाँ, कैसे बात करनी होगी या तो आप खुद ही हिन्दी विकिपीडिया की और से बात करके रुकवा दीजिये। सुयश जी और अनाम जी आगे आए थे तो उनसे भी अनुरोध है कि बात को तुरंत आगे बढ़ाएँ। पहले ही नेहल जी ने इस समस्या को हम सभी के समक्ष रखा था, तब बात आगे नहीं बढ़ पाई थी। अब इस बार हल्ला मचाने के अंदाज में हो रहे संपादनों के कारण हमें इस विषय की गंभीरता समझ आ रही है। मेरी स्पष्ट राय है कि उन्हें मुख्य् नामस्थान में सम्पादन करने से रोकना चाहिए।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 09:18, 2 सितंबर 2017 (UTC)
ऐसे लेख केवल कचरा है इसे पुरी तरह से रोक जाना चाहिए। यदि हो सके तो ऐसे कार्यक्रम क्रविवि को छोडकर किसी हिन्दी भाषी विवि में हो।-्जयप्रकाश >>> वार्ता 14:14, 2 सितंबर 2017 (UTC)

विकिमीडिया आंदोलन रणनीति चर्चाओं का तीसरा चक्र (१-३१ जुलाई २०१७)[संपादित करें]

मैं सबको बताना चाहता हूँ कि आज रणनीति चर्चाओं का तीसरा और अंतिम चक्र शुरू हो गया है। इस चक्र में हम सब अपने आंदोलन से बाहर के विशेषज्ञों और सहियोगियों के विचारों के बारे में बात-चीत करेंगे। हर सप्ताह एक नई चुनैती पर बात की जाएगी।

पहली चुनौती के बारे में पढ़ने के लिए इस पृष्ठ पर जाएँ और पहले सप्ताह के सवालों का जवाब देने के लिए इस पृष्ठ पर जाएँ।

--SGill (WMF) (वार्ता) 05:10, 1 जुलाई 2017 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया का चौदवाँ जन्मदिन[संपादित करें]

नम: सर्वेभ्य:
मुझे आप सभी से ये बताकर खुशी हो रही है कि ११ जुलाई को हिन्दी विकिपीडिया का चौदवाँ जन्मदिन है। २००३ में इसी दिन विकिपीडिया के हिन्दी संस्करण का शुभारंभ हुआ था। हिविकि के जन्मदिन के उपलक्ष्य में हम कोई कार्यक्रम का आयोजन करे तो कैसा रहेगा? आप सभी के सुझावों का स्वागत हैं। हम ओनलाईन और ऑफलाईन दोनों प्रकार से विकि का जन्मदिन मना सकते हैं।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 16:27, 1 जुलाई 2017 (UTC)

हमें अवश्य ही हिंदी विकी का जन्मोत्सव मनाना चाहिए हम इस दिन हैंगऑउट कर सकते है तथा अपने अपने स्तर पर आस पास के लोगो विधार्थियो को विकी हेतु प्रेरित कर सकते है -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 19:07, 6 जुलाई 2017 (UTC)

CIS-A2K Technical Wishes 2017 Announcement[संपादित करें]

Sorry for posting this message in English, please feel free to translate the message
CIS-A2K Events TechnicalWishes 2017 Logo.png

Greetings from CIS-A2K!

CIS-A2K is happy to announce the Technical Wishes Project beginning July 2017. We now welcome requests from Indic language communities on our Technical Request page. This project, inspired by WMDE, is an effort to document and hopefully resolve the technical issues that have long plagued Indian Wikimedians. For more details, please check our Technical Requests page. Please feel free to ask questions or contact us at tito@cis-india.org and manasa@cis-india.org. Regards. --MediaWiki message delivery (वार्ता) 18:06, 1 जुलाई 2017 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" का अद्यतन[संपादित करें]

मैंने यह देखा है कि साँचा:क्या आप जानते हैं का अद्यतन नियमित नहीं हैं। कोई मुझे बता सकेगा कि इस अनुभाग में कब नए हुक डाले जाते है? साँचा वार्ता:क्या आप जानते हैं पर कई अनुत्तरित सुझाव हैं। Dharmadhyaksha (वार्ता) 05:26, 3 जुलाई 2017 (UTC)

@आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, SM7, और हिंदुस्थान वासी: Dharmadhyaksha (वार्ता) 11:01, 7 जुलाई 2017 (UTC)
यहाँ नियमावली के अनुसार एक सप्ताह में इसे पूर्ण रूप से बदला जा सकता है। यहाँ आपको कोई हुक जुड़वानी हो तो उसको साँचा वार्ता:क्या आप जानते हैं पर नामांकित करो। वहाँ पर इसकी नियमावली के अनुरूप जाँच होगी। सक्रिय प्रबन्धक इसकी जाँच करेंगे और सुझाव देंगे। जाँच में सफल होने पर इसे मुखपृष्ठ पर प्रदर्शित किया जायेगा। वर्तमान में इस कार्य के लिए तीन प्रबन्धक नियुक्त हैं। उन्हें जब भी समय मिलेगा, वो ये कार्य करेंगे। पुनरीक्षक और अन्य प्रबन्धक भी इस कार्य में सहयोग करने के लिए स्वतंत्र होते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:23, 7 जुलाई 2017 (UTC)
@संजीव कुमार: धन्यवाद! पर साँचा वार्ता:क्या आप जानते हैं पर कई नामांकन अनुत्तरीत हैं। इसी कारण मैने ये प्रश्न यहा उठाया। मुझे लगता है कि कई सदस्य जब नए लेख लिखते है तो वो यहा नामांकन नही करते। हमे शायद इसे थोड़ा अधिक लोकप्रिय बनाना होगा। यदि नामांकन की संख्या बढ़ जाती है, तो समीक्षक भी आएंगे।Dharmadhyaksha (वार्ता) 04:09, 10 जुलाई 2017 (UTC)

आलेख एवं व्यक्तित्व[संपादित करें]

@आशीष भटनागर: - निवेदन है कि जीवनियाँ कृपया नए स्तंभ व्यक्ति विशेष में नामांकित करें। धन्यवाद सहित।--अनामदास 16:32, 2 जुलाई 2017 (UTC)
@Anamdas: जी, आपकी आज्ञा शिरोधार्य। वैसे मैंने ये लेख (शायद जीवनियां अधिक हो गयी हैं) यहां इसीलिये नामांकित की हैं, कि व्यक्तित्त्व हेतु तो बहुत से लेख अभी आरम्भ करने के लिये उपलब्ध हैं, किन्तु आलेख के लिये तैयारी करनी है, इसीलिये इन्हें नामांकित कर तैयार कर आलेख के लिये लगा दूंगा। तब अगले वर्ष तक ये आलेख में निकल चुके होंगे, व व्यक्तित्त्व हेतु पर्याप्त तैयार लेख उपलब्ध होंगे। इस तरह एक लेख के दो-दो लाभ मिल पायेंगे।आशीष भटनागरवार्ता 23:55, 5 जुलाई 2017 (UTC)

ध्यान दें[संपादित करें]

Meir: मेयर या मायर[संपादित करें]

en:Golda Meir के लिये मैंने गलती से गोल्डा मायर यहा लेख बनाया है, जबकी गोल्डा मेयर पहले से बना हैं। लेकिन क्या उनका नाम मायर होना चाहिये या मेयर? Dharmadhyaksha (वार्ता) 12:22, 6 जुलाई 2017 (UTC)

--सही नाम गोल्डा मेयर है अतः आप बनाए पृष्ठ की सामग्री इसमे स्थानान्तरित करके उसे शीह करे।VSR07 (संवाद ) 12:47, 6 जुलाई 2017 (UTC)

सिम्पल इंग्लिश विकि में इनके नाम के उच्चारण के बारे में यह लिखा है- Golda Meir (pronounced [Gol-da My-ear]; -- अनुनाद सिंह (वार्ता) 13:19, 6 जुलाई 2017 (UTC)
अनुनाद जी के द्वारा दिये गए उदाहरण से इसका उच्चारण गोल्डा मेयर ही सही लग रहा है।--माला चौबेवार्ता 13
56, 6 जुलाई 2017 (UTC)
धृष्टता हेतु क्षमा चाहूंगा, किन्तु अनुनाद जी के उदाहरण अनुसार ये [Gol-da My-ear] अर्थात [गोल-ड माई-इयर] यानि गोल्ड माइयर प्रतीत होता है। बाकी सर्व सम्मति। मेरा उद्देश्य किसी बात को काटना नहीं है, मात्र अंग्रेज़ी के किसी शब्द के उच्चारण को सरलीकरण के लिये छोटे छोटे ज्ञात शब्दों में तोड़ कर लिखने की तकनीक के अनुसार उच्चारण के लिये विचार प्रकट करना ही था।आशीष भटनागरवार्ता 15:05, 6 जुलाई 2017 (UTC)
हिब्रू उच्चारण उपरोक्त सभी से भिन्न है और "मीर" से अल्प समानता रखता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:29, 7 जुलाई 2017 (UTC)
हाँ, हिब्रू भाषा के अनुसार इसे मीअर कहेंगे।आशीष भटनागरवार्ता 22:10, 9 जुलाई 2017 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया के १४वें जन्मदिन (११ जुलाई ) की सभी को हार्दिक बधाई !!![संपादित करें]

हिन्दी विकिपीडिया के १४वें जन्मदिन (११ जुलाई ) की सभी को हार्दिक बधाई !!! नए आयामों को स्थापित करने तथा हिन्दी भाषा के विश्वव्यापी होने की शुभकामनाएँ। एक शुभ समाचार यह भी है की अब हिन्दी विकिपीडिया का आधिकारिक दल (यूज़र ग्रुप) भी अस्तित्व में आ चुका है जिसकी मदद से हमें हिन्दी भाषा को जनभाषा (मुख्य) में सहायता मिलेगी तथा विकिमीडिया के उद्देश्य पूर्ती को भी बल मिलेगा, एक बार पुनः सभी को हार्दिक बधाई -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 18:59, 10 जुलाई 2017 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया का १४वां जन्मदिन
सुयश जी और हिन्दी विकिपीडिया के मेरे सभी मित्रों को १४वें जन्मदिन अथवा हिन्दी विकिपीडिया के आधिकारिक दल (यूज़र ग्रुप) के अस्तित्व में आने की हार्दिक बधाई। आशा है कि हम नई बुलन्दियों को छू लेंगे। मेरे तुर्क विकिमीडिया के मित्रों ने भी मुझे विकिपरियोजना तुर्की 2017 की समाप्ती पर हिन्दी विकिपीडिया के सभी सदस्यों को बधाई देने के लिए कहा है। मैं आप सबको और विशेष रूप से जसीम जी और सलमा जी को इस परियोजना की पूर्ति की भी बधाई देता हूँ जिन्होंने इस कार्य में मेरी सहायता की। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 19:33, 10 जुलाई 2017 (UTC)

Accessible editing buttons[संपादित करें]

Whatamidoing (WMF) (talk) 22:22, 10 जुलाई 2017 (UTC)

नेपाल[संपादित करें]

--मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 18:22, 11 जुलाई 2017 (UTC)

काराकाट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, बिहार[संपादित करें]

--मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 19:13, 11 जुलाई 2017 (UTC)

हिन्दी विकि का आधिकारिक फेसबुक पन्ना[संपादित करें]

नमः सर्वेभ्यः। वर्तमान में Facebook, Whataapp आदि का उपयोग बढ़ गया है। नामांकित कंपनियाँ से लेकर फिल्म और टीवी सीरियलों के निर्माता भी फेसबुक पर अपना पृष्ठ बनाते हैं। हिन्दी विकिपीडिया के लेख ज्यादा से ज्यादा सदस्यों तक पाहुचाए जाये और हमारे प्रचार प्रसार हेतु अाधिकारिक फेसबुक पन्ना होना चाहिए जिसपर हम लेख आदि डालेंगे। वैसे राजू जी द्वारा पहले से एक पन्ना हिन्दी विकि का है जिसे हम हमारा अाधिकारिक फेसबुक पेज बना सकते हैं। यहाँ क्लिक करके या इस के पते को अपने ब्राइजर के ऍड्रेसबार में डालकर आप इस पृष्ठ से जुड़ सकते हैं। सभी सदस्यो से अनुरोध है की ज्यादा से ज्यादा विकिपीडियन इनसे जुड़े और अपने मित्रों को भी जोड़ें। इस विषय में आप सभी के सुझावों का भी स्वातत है।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:48, 12 जुलाई 2017 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. प्रस्तावक के नाते।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 15:49, 12 जुलाई 2017 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन--•●राजू जांगिड़ (चर्चा करें●•) 01:56, 13 जुलाई 2017 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन अच्छा है कि जिस फेसबुक कड़ी को हम लम्बे समय से चला रहे हैं, उसे अब आधिकारिक मान्यता प्राप्त होगी। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 05:24, 13 जुलाई 2017 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन -- (वार्ता) 18:10, 29 अगस्त 2017 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

अरबी विकिपीडिया के फेसबूक पन्ने में कई हजार लोग हैं और सत्यापित भी हो गया है। उस पन्ने की तरह हमें भी नाम रखना चाहिए ताकि कोई भी आसानी से हिन्दी विकिपीडिया के पन्ने को खोज सके। चाहे उसे देवनागरी लिपि में लिखने का तरीका पता ही न हो। -- (वार्ता) 18:10, 29 अगस्त 2017 (UTC)

नाम परिवर्तन[संपादित करें]

प्रिय मित्रगण,
मैं अपने सदस्यनाम में परिवर्तन लाना चाहता हूं। मेरा नाम गणेश कुमार है और मैंने Nepaboy नाम से अपना सदस्य पृष्ठ बनाया था, तो कृपया मेरे नाम का स्थानांतरण कर दें। धन्यवाद Nepaboy (वार्ता) 02:45, 13 जुलाई 2017 (UTC)

Nepaboy जी, कृपया यहाँ नाम बदलने हेतु अनुरोध करें। -- (वार्ता) 04:19, 13 जुलाई 2017 (UTC)

विकिपरियोजना[संपादित करें]

हेलो सदस्यगण, मैं हिंदी विकिपीडिया पर नेपाल विकिपरियोजना पृष्ठ के निर्माण के लिए एडमिन से अनुमति चाहता हूं।_गणेश कक्षे (वार्ता) 06:05, 14 जुलाई 2017 (UTC)

नमस्ते :गणेश जी, आप अवश्य इस परियोजना पृष्ठ का निर्माण कर सकते हैं। वैसे इसके लिए किसी की अनुमति लेना आवश्यक नहीं होता फिर भी सदस्यों के साथ पूर्व चर्चा करने से लाभ ही होता है। मेरे दृष्टिकोण से हमें इस परियोजना की आवश्यकता भी थी। आप आरंभ कर दें।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 06:56, 14 जुलाई 2017 (UTC)

ध्यान दें[संपादित करें]

सादर, --सलमा महमूद 12:33, 14 जुलाई 2017 (UTC)

कैसे करे[संपादित करें]

https://hi.wikipedia.org/s/8rjb इस के विषय में क्या करना चाहिये कृपया मार्गदर्शन करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 07:17, 16 जुलाई 2017 (UTC)

आशीष जी इस कड़ी को हटा चुके हैं। यदि कोई सदस्य इस कड़ी पर लेख बनाना ही चाहे, तो मेरा सुझाव है कि उसका शीर्षक "कैसे करें" होना चाहिए और सामग्री के लिए en:How-to से मार्गदर्शन लिया जा सकता है। धन्यवाद! --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 08:20, 16 जुलाई 2017 (UTC)

लेख के सत्यता का क्या आधार है[संपादित करें]

अगर कोई विकिपीडिया पर लेख डालता है तो लेख की सत्यता का क्या आधार है

--उल्लेखनीयता के लिए तीसरे पक्ष के संदर्भ होने चाहिए।VSR07 (संवाद ) 10:07, 16 जुलाई 2017 (UTC)

उल्लेखनीयता और सन्दर्भ दोनों एक ही चीज नहीं हैं बल्कि अलग-अलग हैं। दोनों में सीधा सम्बन्ध नहीं है। हाँ, कभी-कभी सन्दर्भ के बिना उल्लेखनीयता सिद्ध करना सम्भव नहीं होता। किन्तु मान लीजिए कि मैं लाप्लास रूपान्तर पर लेख बनाता हूँ और एक भी सन्दर्भ नहीं दिया है। इसका मतलब यह नहीं कि यह लेख उल्लेखनीय नहीं है और हटाया जाना चाहिए। यदि इस लेख में सन्दर्भ नहीं हैं तो इसका मतलब यह है कि इस लेख में लिखी किसी बात पर किसी पाठक को आपत्ति हो सकती है या सन्देह हो सकता है। ऐसी स्थिति में वह व्यक्ति सन्दर्भ की मांग कर सकता है, या यदि वह समझता है कि वह इसके बारे में ज्यादा बेहतर जानता है (अर्थात वह समझता है कि लिखी गयी चीज गलत है, या तथ्यों के उल्टा है आदि) तो वह उन पंक्तियों को बदल सकता है। वह चाहे तो लगे हाथ सन्दर्भ भी दे सकता है।अनुनाद सिंह (वार्ता) 15:10, 19 जुलाई 2017 (UTC)

मनन शाह[संपादित करें]

मनन शाह कि यहा होना चाहिये कि नहि ये चेक किया जाय। सन्दर्भ थीक हे या नहि? इङ्ग्लिश विकिपिदिया पर ये लेख रद्द किया गया था। en:Wikipedia:Articles for deletion/Manan Shah (Ethical Hacker)--Nizil Shah (वार्ता) 13:51, 19 जुलाई 2017 (UTC)

@निजील भाई इसे हटाने हेतु चर्चा के लिए नामांकित कर दिया है। कृपया अपनी एक टिप्पणी विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/मनन शाह पृष्ठ पर भी दें। ध्यानाकर्षण हेतु धन्यवाद।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:22, 19 जुलाई 2017 (UTC)

साहित्य अकादमी पुरूस्कार[संपादित करें]

यह पुरूस्कार कितनी भाषाओं में दिया जाता है ? — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -103.50.5.190 (वार्तायोगदान) 03:28, 20 जुलाई 2017‎

जी, साहित्य अकादमी पुरस्कार २४ भाषाओं में प्रदान किया जाता हैं। ये जानकारी अब लेख में भी शामिल हैं। Dharmadhyaksha (वार्ता) 09:00, 20 जुलाई 2017 (UTC)

Page Previews (Hovercards) update[संपादित करें]

CKoerner (WMF) (talk) 22:32, 20 जुलाई 2017 (UTC)

हिन्दी पत्रिकाएँ[संपादित करें]

--मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 20:16, 22 जुलाई 2017 (UTC)

हिंदी विकी विज्ञापन प्रतियोगिता[संपादित करें]

सदस्य दल और कुछ स्वयंसेवक Wikimedia Foundation (WMF) के साथ हिंदी विकिपीडिया के विज्ञापन पे काम कर रहे हैं। इस काम के लिए एक निजी संस्था का चयन किया गया है। हिंदी विकिपीडिया का काम पूरी तरह से स्वयंसेवको के मदद से चलता है और विज्ञापन भी अगर सभी मिलके बनायें तो बेहतर होगा।

  • प्रतियोगिता

हिंदी भाषा बोलने वाले विभागों में और फिल्म स्कूल / शालाओ में हम प्रतियोगिता का आयोजन करना चाहते हैं। इसमें १०,००० से लेकर ५०,००० तक अलग-अलग इनाम रखे जा सकते हैं। हम सब मिलकर इसके लिए हम अलग से बजट बना सकते है और इस प्रतियोगिता की सफलता हमारा हौसला बढ़ायेगी और ज्यादा लोगों तक पहुँचने में मदद करेगी। इसी के साथ न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (यूनाइटेड नेशन्स) में हिंदी भाषा के सम्मान के लिए प्रयास चल रहे हैं, ऐसे छोटे विज्ञापनों द्वारा हम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी विकिपीडिया का प्रचार कर सकते हैं। अगर आप इस तरह के प्रतियोगिता में यकीन रखते है तो कृपया नीचे समर्थन / सुझाव दें।

समर्थन[संपादित करें]

  1. AbhiSuryawanshi (वार्ता) 07:28, 23 जुलाई 2017 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन इस प्रकार की प्रतियोगिता विद्यार्थियों को विकी से जोड़ने का भी कार्य करेगी -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 07:34, 23 जुलाई 2017 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन --•●राजू जांगिड़ (चर्चा करें●•) 07:44, 23 जुलाई 2017 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन Abhinav619 (वार्ता) 07:55, 23 जुलाई 2017 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन -- बहुत ही अच्छा सुझाव है, मेरा पुर्ण समर्थन। VSR07 (संवाद ) 08:21, 23 जुलाई 2017 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन- येह अलग अलग शेहरो के विश्वविद्यालय और विद्यालय में आयोजित की जानी चाहिए जिस से जादा विद्यार्थियों को विकी से जोडा जायगा- Sush_0809 19.03, 23 जुलाई 2017 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  1. Symbol oppose vote.svg विरोध इस कार्य का विरोध नहीं कर रहा किन्तु इस कार्य के लिए जिस समिति का चयन किया गया है (जिसकी जानकारी सवालों के प्रत्युत्तर में मिली) उसमें कुछ ऐसे सदस्य हैं जो हिन्दी विकिपीडियन नहीं है और यहाँ इस दल में सम्मिलित होने के लिए ही आए थे। इसलिए ये समिति हमें मान्य नहीं है। प्रथम इस कार्य के लिए हिन्दी में चर्चा करके हिन्दी विकिपीडियनों कि एक समिति बनाई जाएँ और समिति सर्व सम्मति से ये कार्य करें तो में अवश्य समर्थन दूंगा।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 09:31, 23 जुलाई 2017 (UTC)
समिति अलग से बनानी है। कृपया दो अलग अलग समिति के बिच में भ्रमित ना हो। मेरे ख्याल से आपका विरोध पुराने वाले समिति को है? पुराने वाले तरीके सुधार ने क़े लिए प्रतियोगिता का सुझाव डाला है AbhiSuryawanshi (वार्ता) 09:40, 23 जुलाई 2017 (UTC)
अभी फाउंडेशन के द्वारा चयनित आधिकारिक यहीं समिति है। प्रथम नयी समिति बनाने के बाद और कोई प्रस्ताव रखा जाए तो मैं अवश्य समर्थन दूंगा।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 09:51, 23 जुलाई 2017 (UTC)
  1. Symbol oppose vote.svg विरोध - हिन्दी विकि के लिए ऐसे ही लोग चुने जाएँ जो कम से कम १०० लेख और २००० सम्पादन किए हों (या जैसा मापदंड अन्य सदस्य उचित समझें) । अन्यथा यह तो समुदाय की भावनाओं का खुला खिलवाड़ है! --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 10:07, 23 जुलाई 2017 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

  • मुझे पूरी बात ठीक से समझ नहीं आयी। क्या प्रतियोगिता कराकर एक विज्ञापन बनवाना है? यह विज्ञापन कहाँ दिखाया जायेगा, समाचार पत्रों में, टीवी पर या ऑनलाइन साइटों पर? विज्ञापन का 'विषय' या 'केन्द्रीय विचार' क्या रहेगा? विज्ञापन की भाषा क्या होगी? प्रतियोगिता किस तरह से कराई जाएगी? आदि आदि।अनुनाद सिंह (वार्ता) 07:48, 23 जुलाई 2017 (UTC)
"विज्ञापन कौन बनाएगा? "
कोई भी इसमें शामिल हो सकता है
विज्ञापन को मूल्यांकन / evaluation कौन करेगा?"
हिंदी विकिपीडिया के सदस्यों की समिति बनेगी, और वो समिति अंतिम निर्णय लेगी।
"विषय / भाषा क्या रहेगी?"
यह भी चौपाल पे लोगो द्वारा चुनी गयी समिति तय करेगी
विज्ञापन कहा पे दिखाया जाएगा?"
विकिमीडिआ फाउंडेशन पहले से ही निजी टीवी चैनल वालो से बात कर रहा है और चौपाल पे चुने गए आखरी विज्ञापन टीवी और सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर) पे भी दिखाए जा सकते है। AbhiSuryawanshi (वार्ता) 08:12, 23 जुलाई 2017 (UTC)
नमस्ते, @AbhiSuryawanshi: जी, आप अच्छा कार्य कर रहे हैं किन्तु आपने यहाँ इस विशय में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई इसलिये मेरे मन में भी अनुनाद जी की तरह कुछ सवाल हैं। सदस्य दल और कुछ सदस्य WMF के साथ हिन्दी विकिपीडिया के विज्ञापन का कार्य कर रहे हैं तो कौन कौन से सदस्य कार्य कर रहे हैं? दल तो बन गया है किन्तु दल ने ये कार्य कब से आरंभ किया, कहाँ और कब चर्चा हुई ये नहीं पता। इस काम के लिये एक निजी संस्था का चयन किया गया है तो ये चयन कब हुआ और किसने किया? कौन सी संस्था है? और प्रतियोगिता कहाँ कहाँ होगी? इनामों का बजट कितना है? और विज्ञापन को प्रदर्शित करने का बजट कितना है? कहाँ कहाँ प्रदर्शित होगी? इससे हिन्दी विकिपीडिया को कितने नयें सम्पादक मिलेंगे? कृपया विस्तार से बतायें।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 08:28, 23 जुलाई 2017 (UTC)
सदस्य दल और कुछ सदस्य WMF के साथ हिन्दी विकिपीडिया के विज्ञापन का कार्य कर रहे हैं तो कौन कौन से सदस्य कार्य कर रहे हैं?
इसके लिए फाउंडेशन ने नामांकन मांगे थे और चर्चा क बाद कुछ नाम सामने आये। इसमें - आशीषजी, सुयशजी, स्वप्निलजी, अभिनवजी, सोनीजी और मेरा चयन किया गया। (https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%95%E0%A4%BF%E0%A4%AA%E0%A5%80%E0%A4%A1%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE:%E0%A4%9A%E0%A5%8C%E0%A4%AA%E0%A4%BE%E0%A4%B2/%E0%A4%AA%E0%A5%81%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A5%87%E0%A4%96_48#Community_review_team_for_Wikipedia_awareness_campaign_in_India#Nominations)
दल तो बन गया है किन्तु दल ने ये कार्य कब से आरंभ किया, कहाँ और कब चर्चा हुई ये नहीं पता।
नामांकन किये गए लोगो क बीच में हर हफ्ते एक कांफ्रेंस कॉल होती है और इसमें से ही प्रतियोगिता की संकल्पना सामने आयी।
इस काम के लिये एक निजी संस्था का चयन किया गया है तो ये चयन कब हुआ और किसने किया? कौन सी संस्था है?
विकिमीडिआ फाउंडेशन ने १३ संस्थाओ से आवेदन मांगे थे और एक अंतिम संस्था चुनी गयी (यह संस्था फिल्पकार्ट, ओला जैसे विज्ञापन बना चुकी है)
आशा करते है की निजी संस्था की जानकारी (फाउंडेशन द्वारा) सही वक़्त आने पर सबको दी जायेगी।
और प्रतियोगिता कहाँ कहाँ होगी?
फाउंडेशन ने खुद निजी संस्था ढूंढ ली है, तो हमने प्रतियोगिता की मांग की। फाउंडेशन ने कहा है की, अगर सभी लग इसपर राज़ी हो जाते हैं तो हम प्रतियोगिता का राष्ट्रीय स्तर पर ऐलान कर सकते है।
इनामों का बजट कितना है? और विज्ञापन को प्रदर्शित करने का बजट कितना है? कहाँ कहाँ प्रदर्शित होगी?
यह हमें तय करना है और प्रपोजल भेजना है। AbhiSuryawanshi (वार्ता) 08:52, 23 जुलाई 2017 (UTC)
इससे हिन्दी विकिपीडिया को कितने नयें सम्पादक मिलेंगे?
विज्ञापन का (मुख्य) उद्देश्य हिंदी विकिपीडिया पढ़ने वाले लोग बढ़ाना है। सर्वेक्षण अनुसार बहोत काम लोगो को पता है की हिंदी विकिपीडिया भी है! इस विज्ञापन प्रतियोगिता क ज़रिये कमसे काम लोगो में हिंदी विकिपीडिया के प्रति जागरूकता तो निर्माण होगी। AbhiSuryawanshi (वार्ता) 08:52, 23 जुलाई 2017 (UTC)
  • मेरा निजी विचार है कि कोई हिंदी विकिपीडिया संपादक नेतृत्व करने के लिए उत्तरदायित्व रहे | कोई व्यक्ति जिसकी हिंदी प्रथम भाषा रहे तथा सहज से चौपाल पर संचार करने में सक्षम रहे| यह WMF की योजना में नहीं हो रहा है | -Abhinav619 (वार्ता) 08:34, 23 जुलाई 2017 (UTC)
प्रस्ताव में आपने जो लिखा है इससे तो यहीं प्रतीत होता है जो मैंने ऊपर लिखा है। अतः कृपा करके उत्तर दें। हम सब साथ ही है किन्तु यहाँ जिसके लिए हम कारी कर रहे हैं उनको पूरी जानकारी देनी आवश्यक है। धन्यवाद।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 08:51, 23 जुलाई 2017 (UTC)
इसके लिए स:Soni जी का चयन हुआ है उनका हिन्दी विकि पर कोई योगदान नहीं है और न ही हिन्दी विकिपीडियन है। उनके सम्पादन यहाँ देखे जा सकते हैं।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 09:02, 23 जुलाई 2017 (UTC)


वर्तमान स्थिति[संपादित करें]

फाउंडेशन अलग से हिंदी का विज्ञापन कर रहा है। अगर कोई और प्रतियोगिता का आयोजन करना चाहता है तो शुभकामनाये। AbhiSuryawanshi (वार्ता) 21:30, 21 अगस्त 2017 (UTC)

ध्यानाकर्षण!!![संपादित करें]

कृपया ध्यान दें! इस पृष्ठ पर चर्चा के लिए आप सभी का ध्यानाकर्षण चाहता हूं। धन्यवाद!--गणेश कक्षे (वार्ता) 17:17, 23 जुलाई 2017 (UTC)

एक वाक्य वाले आलेख[संपादित करें]

हिंदी विकिपीडिया पर पिछले तकरीबन 10 वर्षों से सैकड़ों की संख्या में ऐसे आलेख पड़े हैं जिनमें सिर्फ एक वाक्य लिखा गया है और कहीं-कहीं तो सिर्फ दो-तीन शब्दों में ही मामला निबट गया है। कुछ आलेखों का उदाहरण मैं नीचे दे रहा हूं:

विकिपीडिया के संपादक थोड़ा इस ओर भी ध्यान दें और इन पर कार्य करते हुए इन्हें समृद्ध करें। धन्यवाद--कलमकार वार्ता 04:36, 26 जुलाई 2017 (UTC)

धृष्टता हेतु क्षमा, किन्तु यहां हम इन्हें लेख ही कहते हैं, आलेख एक स्तंभ है, जिसकी कुछ न्यूनतम आवश्यकताएं होती हैं, व आलेख से आपको कभी शिकायत नहीं मिलेगी। हां ऐसे छोटे लेख आधार कहलाते हैं। इन्हें आप बढ़ाकर सुधार सकते हैं। हम सम्पादक मण्डली निरन्तर कार्यरत रहते हैं, किन्तु यहां कोई भी अपना योगदान दे सकता है, कोई नियुक्त पदाधिकारी नहीं होते हैं। आपका भी स्वागत है इनमें से अपनी रुचि अनुसार लेखों का विस्तार करने को। वैसे हम भी इस ओर ध्यान देंगे।आशीष भटनागरवार्ता 17:01, 27 जुलाई 2017 (UTC)

आपसे प्रतिक्रिया की अपेक्षा थी और आपने दी भी। निश्चित रूप से यहां कोई नियुक्त पदाधिकारी नहीं है और मेरा आशय ऐसा था भी नहीं। मैं तो सिर्फ ये इंगित करना चाह रहा था कि ढेर सारे संपादक विकिपीडिया पर सक्रिय हैं लेकिन आधार लेख आज भी कई वर्ष बीत जाने के बाद भी ज्यों के त्यों पड़े हुए हैं, जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। वैसे मैंने खुद अपनी रुचि और अध्ययन के विषय से संबद्ध आधार लेखों पर कार्य करना शुरू कर दिया है। आभार सहित--कलमकार वार्ता 19:35, 27 जुलाई 2017 (UTC)

नमस्कार, आपके आशय पर किंचित भी सन्देह नहीं है, वरन इतना ही कहना चाह रहा था कि शायद किसी का इन लेखों की ओर ध्यान ही नहीं गया होगा। इन लेखों की सूची पर दृष्टिपात कर पाया कि शयद ये विषय विदेशी हैं, इसी कारण से इन पर किसी का ध्यान नहीं गया होगा। मैं भी कुछ निजी कारणों से जरा व्यस्त चल रहा हूं, अतः कोई वादा तो नहीं किन्तु प्रयास करूंगा कि इनका विस्तार कुछ तो हो ही जाये।आशीष भटनागरवार्ता 15:28, 29 जुलाई 2017 (UTC)

आपके संज्ञान में उपरोक्त विषय है तो सुधार निश्चित रूप से होगा। आदर सहित--कलमकार वार्ता 15:41, 29 जुलाई 2017 (UTC)

विक्षनरी:चौपाल#नये नामस्थान के लिए प्रस्ताव[संपादित करें]

Mahitgar (वार्ता) 14:38, 27 जुलाई 2017 (UTC) hlw frnds me yha nya hu so plz koi meri help krega me phishing ko uss kerna nhi janta

Information: Approval of Hindi Wikivoyage is planned[संपादित करें]

Hello dear community!

I am a member of the language committee, which is responsible for approving new language versions of the Wikimedia projects. There is currently an active development wiki project for Wikivoyage in Hindi on incubator:. We are planning to approve the wiki, but are notifying the community before, to make sure we didn't overlook any serious problems. Please see m:Talk:Language_committee#Notification_about_proposed_approvals for more information. Best regards --MF-Warburg (वार्ता) 15:44, 28 जुलाई 2017 (UTC)

Thank You @MF-Warburg:--☆★आर्यावर्त (✉✉) 07:28, 29 जुलाई 2017 (UTC)
This is awesome @MF-Warburg:--103.70.154.36 (वार्ता) 10:42, 29 जुलाई 2017 (UTC)
A real good news for my community! Thank you!! --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 13:11, 29 जुलाई 2017 (UTC)
It's really appreciable. Regards--कलमकार वार्ता 14:42, 29 जुलाई 2017 (UTC)

Writer astrays the readers.[संपादित करें]

The information about the king aurangzeb is not completely right। I have some resources that is enough to describe his bio for readers। The information contents only the Exasperate things। Some things did not happened in his life। A wrong way to write an history। A writer use only the negative things while write the history। Which is Astraying the readers। Give me the permission to correct the contents.

सूफी कवि उसमान के पृष्ठ का गलत अनुप्रेषण[संपादित करें]

प्रबंधकगण कृपया इस विषय को देखें। साँचा:भक्ति काल के कवि में सूफी कवि उसमान का उल्लेख है जो कि सही है। लेकिन कवि उसमान के पृष्ठ को किसी ने अज्ञानतावश या शरारतपूर्ण ढंग से खलीफा उसमान बिन अफ़्फ़ान के पृष्ठ पर अनुप्रेषित कर दिया है। अत: आप सबसे निवेदन है कि कृपया सूफी कवि उस्मान के पृष्ठ को अलग करें। आदर सहित--कलमकार वार्ता 12:08, 30 जुलाई 2017 (UTC)

अनुप्रेषण सही है। उसमान ( सूफी कवि ) का पृष्ठ उपलब्ध है-- ए० एल० मिश्र (वार्ता) 04:47, 31 जुलाई 2017 (UTC)

इसका मतलब साँचा:भक्ति काल के कवि में उसमान का नाम ठीक से नहीं जोड़ा गया है। वहां उसमान के बाद कोष्ठक में सूफी कवि लिखना छूट गया है इसलिए सांचे में उसमान पर चटका लगाने पर उसमान बिन अफ़्फ़ान का पृष्ठ खुल रहा है, वैसे उसमान ( सूफी कवि ) आपने आज ही बनाया है। फिर भी जानकारी देने के लिए आपका बहुत-बहुत आभार--कलमकार वार्ता 06:19, 31 जुलाई 2017 (UTC)

विकिपीडिया के माध्यम से प्रचार का प्रयास[संपादित करें]

, , और से लग रहा है कि किसी व्यक्ति का हिन्दी विकिपीडिया के माध्यम से प्रचार करने की कोशिश जारी है। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 17:51, 1 अगस्त 2017 (UTC)

आज का आलेख[संपादित करें]

Note.svg

सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे आज का आलेख प्रत्याशी पृष्ठ पर आलेख उपयुक्त अधिक से अधिक लेख सुझायें। इसके लिये छोटे(२५० शब्द से अधिक) किन्तु आवश्यक अर्हतापूरक लेख सर्वश्रेष्ठ रहते हैं। आवश्यकताएं आपको यहाँ पर मिल जायेंगी, जो अधिक दुरूह नहीं हैं। अनुरोध है कि मुखपृष्ठ पर नवीनता एवं ताजगी बनाये रखने हेतु कृपया अधिक से अधिक लेख सुझाएं व अपना योगदान दें। धन्यवाद: --आशीष भटनागरवार्ता 22:25, 2 अगस्त 2017 (UTC)

CIS-A2K Newsletter June 2017[संपादित करें]

Envelope alt font awesome.svg

Hello,
CIS-A2K has published their newsletter for the months of June 2017. The edition includes details about these topics:

  • Wikidata Workshop: South India
  • Tallapaka Pada Sahityam is now on Wikisource
  • Thematic Edit-a-thon at Yashawantrao Chavan Institute of Science, Satara
  • Asian Athletics Championships 2017 Edit-a-thon
Please read the complete newsletter here.
If you want to subscribe/unsubscribe this newsletter, click here. --MediaWiki message delivery (वार्ता) 04:01, 5 अगस्त 2017 (UTC)

चित्र सही जगह कैसे रखे[संपादित करें]

रचनाकार का चित्र सही जगह नही आ रहा है

@Tanvir Qazee: जी, कृपया इस वीडियो का उपयोग कीजिए। आशा है कि आप समस्या का हल हो जाएगा। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 17:57, 7 अगस्त 2017 (UTC)

विकिमीडिया आंदोलन का रणनीतिक दिशा ड्राफ्ट[संपादित करें]

नमस्कार, पिछले ५ महीने से हो रही रणनीति चर्चाओं के तीसरे चक्र के समाप्त होने पर हमारे आंदोलन की रणनीतिक दिशा का एक ड्राफ्ट तैयार किया गया है। अगस्त २०१७ के महीने में इस ड्राफ्ट में सुधार करने के लिए समुदाय की टिप्पणियों की आवश्यकता है। अंग्रेजी में लिखे इस दस्तावेज़ को हिन्दी में अनुवाद किया जा रहा है और यह दस्तावेज़ इस पृष्ठ पर पढ़ सकते हैं। आप निम्नलिखित पृष्ठ पर हिन्दी में अपने विचार रख सकते हैं:

विकिमीडिया आंदोलन रणनीतिक दिशा ड्राफ्ट का वार्ता पृष्ठ

अगर आप अंग्रेजी में टिप्पणी करना चाहें तो आप निम्नलिखित पृष्ठ का उपयोग कर सकते हैं:

m:Talk:Strategy/Wikimedia movement/2017/Direction

-SGill (WMF) (वार्ता) 17:51, 9 अगस्त 2017 (UTC)

दो लेख (२)[संपादित करें]

क्या कोई बता सकता है कि मुनव्वर राना और मुनव्‍वर राना ये दो लेख कैसे बने है? नाम तो मुझे same हि लग रहे हैं। Dharmadhyaksha (वार्ता) 10:23, 10 अगस्त 2017 (UTC)

दोनों लेख एक ही व्यक्ति के बारे में हैं। पहला विस्तार से लिखा गया है जबकि दूसरे में कोई खास सामग्री नहीं जोड़ी गई हैं। पहले वाला लेख जिसमें विस्तार है वो पहले 'मुनव्वर राणा' के नाम से था जिसके बारे में मेरे द्वारा ध्यान दिलाए जाने पर 'आशीष भटनागर' जी ने 'राणा' उपनाम को सुधारकर 'राना' कर दिया। मुझे लगता है इस 'राणा' और 'राना' के फर्क के चलते दोनों लेखा आज तक मौजूद हैं। वैसे अब दूसरे लेख को हटा दिया जाना चाहिए।--कलमकार वार्ता 15:27, 11 अगस्त 2017 (UTC)
मुनव्वर राना और मुनव्‍वर राना में एक सूक्ष्म अन्तर है। एक में ZWNJ (Zero Width non Joiner) है जबकि दूसरे में नहीं। यह कैरेक्टर दिखायी नहीं देता। इसे जानने के लिए नोटपैड++ में देखें या किसी सॉफ्टवेयर से देवनागरी को हेक्स कोड में बदलिए, फिर दोनों का अन्तर दिखने लगेगा।अनुनाद सिंह (वार्ता) 08:22, 12 अगस्त 2017 (UTC)
धन्यवाद @अनुनाद सिंह: आपके खुलासे के लिये। आशा है कि समय रेहते आप हि शून्य-चौड़ाई गैर-योजक (या जो भी नाम आप उचीत समझे) पर लेख लिखेगे। Dharmadhyaksha (वार्ता) 09:31, 18 अगस्त 2017 (UTC)

हिंदी विकिपीडिया - अमेरिका में कार्यशाला[संपादित करें]

न्यू यॉर्क में रहने वाले स्वयंसेवक हिंदी विकिपीडिया से ज्यादा लोग जोड़ने के लिये प्रयास शुरू कर रहे हैं। अगर कोई न्यू यॉर्क में है और अगर आपक स्वयंसेवक स्तर पे कार्यशाला में सहभागी होना चाहते हैं तो कृपया यहाँ पर अपना नाम दर्ज करे। AbhiSuryawanshi (वार्ता) 04:29, 15 अगस्त 2017 (UTC)

@AbhiSuryawanshi जी, इसमें न तो दिनांक, स्थल कार्यक्रम, खर्छ का विवरण है और न ही कोइ विशेष जानकारी है। आपसे अनुरोध और हम अपेक्षा रखते हैं कि आप हिन्दी विकि के नाम से कोई कार्यक्रम कर रहे हैं तो हिन्दी विकि समूदाय को विश्वास में लेने के बाद कीजीये तो अवश्य हमारा समर्थन रहेगा। आप २४ लाख जी ग्रांत माग रहे हैं किन्तु समूदाय को इस बात का कुछ भी पता नहीं है।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 10:18, 18 अगस्त 2017 (UTC)
@आर्यावर्त जी, २४ लाख की बात कहा पे हो रही हैं? अगर आपको पता है तो समुदाय को भी बताइये। कृपया लिंक दीजिये। धन्यवाद। AbhiSuryawanshi (वार्ता) 17:25, 18 अगस्त 2017 (UTC)
तब आप ही कृपया पूरी जानकारी विस्तार से बताएं। मेरे पास तो यहीं जानकारी है।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 13:51, 20 अगस्त 2017 (UTC)

CIS-A2K Newsletter July 2017[संपादित करें]

Envelope alt font awesome.svg

Hello,
CIS-A2K has published their newsletter for the months of July 2017. The edition includes details about these topics:

  • Telugu Wikisource Workshop
  • Marathi Wikipedia Workshop in Sangli, Maharashtra
  • Tallapaka Pada Sahityam is now on Wikisource
  • Wikipedia Workshop on Template Creation and Modification Conducted in Bengaluru

Please read the complete newsletter here.
If you want to subscribe/unsubscribe this newsletter, click here. --MediaWiki message delivery (वार्ता) 03:58, 17 अगस्त 2017 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया का विज्ञापन[संपादित करें]

नमस्ते सर्वेभ्यः,
हिन्दी विकिपीडिया का विज्ञापन हेतु फाउंडेशन के द्वारा गतिविधियाँ चल रही है, ये बात हमें चौपाल में अभि सूर्यवंशी जी की पोस्ट पढ़ने के बाद पता चली थी। तब मैंने और कुछ सदस्यों ने विरोध और कुछ सदस्यों ने समर्थन किया था। वैसे वो प्रस्ताव तो अलग था किन्तु इन से हमें इतनी बड़ी बात का पता चला कि हिन्दी विकिपीडिया के प्रचार हेतु फाउंडेशन के द्वारा विज्ञापन किया जाएगा। कुछ दिन पूर्व पुरालेख में चर्चा करके इसके लिए एक समिति भी बन गई थी जिस में अधिकतर बाहरी लोग थे। अभी भी ये विज्ञापन कैसे होगा, कहाँ दिखाया जाएगा, टीवी या इन्टरनेट पर दिखाया जाएगा या विश्वविद्यालयों में जाकर दिखाया जाएगा ये किसी भी बात का हमें कुछ भी पता नहीं है। इस विषय मे सदस्यों के द्वारा गूगल हैंगाउट पर कुछ दिनों से चर्चा हो रही है जिसके अंश निम्नलिखित हैं:-

अनामदास जी का मत

विज्ञापन योजना के बारे में मेरे विचार निम्न हैं:

  1. योजना के लिए हम फाउंडेशन का आभार व्यक्त करते हैं।
  2. क्योंकि इस योजना में हमें पहले सम्मिलित नहीं किया गया इसलिए हमें आशंका है कि फाउंडेशन का पैसा व्यर्थ न हो जाये, इसलिए हम कुछ सुझाव देना चाहते हैं।
  3. हम योजना के विरोध में बिल्कुल नहीं हैं, हम सिर्फ इतना चाहते हैं कि अगर अभी भी हमारी सुन ली जाएं तो हम फाउंडेशन का पैसा व्यर्थ होने से बचा सकते हैं।
  4. हम चाहते हैं कि डेटा और योजना हम से साझा की जाए, ताकि हम सुझाव दें सकें कि इस परियोजना के उत्तम व सटीक परिणाम सामने आएं।
  5. व्यापारिक प्रतिष्ठानों में प्रचार अभियान शुरू करने से पहले तैयारी कर ली जाती है। दुकानों पर सामान प्रचार शुरू होने से पहले पहुंचा दिया जाता है, दुकानदारों को प्रशिक्षण पहले ही दे दिया जाता है, ताकि जैसे ही प्रचार सुनकर कोई ग्राहक आये उसे तुरंत संतुष्ट किया जा सकें। यदि प्रचार के बाद कोई ग्राहक दुकान पर आए और उसे सामान न मिले, या सामान के बारे में जानकारी न मिले तो प्रचार अभियान का पैसा बर्बाद होने से कोई नहीं रोक सकता। ऐसी ही तैयारी हमें यहां भी करनी पड़ेगी। समस्त वर्तमान संपादकों को ट्रेनिंग देकर पदोन्नत करना पड़ेगा। विज्ञापन अभियान के बाद जो नए पाठकों, संपादकों की बाढ़ आएगी, उसे कैसे संभाला जाएगा... जब तक समुदाय उसकी तैयारी न कर ले, तब तक विज्ञापन् को स्थगित किया जाए। उसकी तैयारी के लिए व्यापक स्तर पर प्रशिक्षण कार्यशालाएं आवश्यक हैं, जिसमें पुनरीक्षण आदि का प्रशिक्षण सभी वर्तमान सदस्यों को दिया जाए। उसके लिए अनुदान।

जब हम सब इस कार्य के लिए तैयार हों, तब हमारे सुझाव अनुसार विज्ञापन अभियान शुरू किया जाए। इस प्रकार हम फाउंडेशन के इस प्रयास को एक सार्थक दिशा दे सकते हैं। धन्यवाद।

आर्यावर्त का मत
  • मैं अनामदास जी की बात का समर्थन करता हूँ किन्तु पहले ये तो पता हो कि किस प्रकार से विज्ञापन का कार्यक्रम है।
  • हमें हिन्दी के लिए विज्ञापन अवश्य करना चाहिए।
  • इस कार्य हेतु जो समिति बनी है उसमें बाहरी लोग है। समुदाय को पता भी नहीं और समिति बन गयी। पहले केवल तीन का नामांकन करने के लिए कहाँ गया था और बाद में ऐसे लोगों से समिति बन गयी जो हिन्दी विकिपीडियन नहीं है।
स्वप्निल जी का मत
  • फाउंडेशन से विज्ञापन योजना कि जानकारी पुछी जाएँ।
  • उनसे ये भी पूछा जाएँ कि समिति में सदस्य किस आधार पर लिए गए है उनकी स्पष्टता करें और ये सदस्य अगर हिन्दी विकि का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं तो उनको हटाया जाये, फाउंडेशन को बताया जाए कि वो हिन्दी विकिपीडियन नहीं है।
  • हिन्दी के लिए ऐसे कार्यक्रमों में हिन्दी समुदाय को साथ रखा जाये।
सारांश

सब ने ये तय किया कि विज्ञापन हिन्दी के लिए हो रहा है तो हम इसका विरोध नहीं स्वागत करते है किन्तु फाउंडेशन से कुछ बातों कि स्पष्टता मांगी जाये और इस कार्य में हिन्दी विकि समुदाय को साथ रखकर ही कार्य किया जाये।

इस वार्तालाप का संचालन विकिमिडिया भारत के सदस्य सुयश जी ने किया। इस चर्चाओ में अनामदास जी, सुयश जी, स्वप्निल जी, अभिषेक जी, अभिनव जी, राजू जी, जय जी, स जी आदि सदस्यों ने भाग लिया।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 14:49, 20 अगस्त 2017 (UTC)

समुदाय के विचार[संपादित करें]

सदस्य अपनी राय, अन्य टिप्पणी यहाँ लिख सकते हैं।

Dharmadhyaksha के विचार

यह पहली बार ऐसा नहीं होगा कि वास्तविक सक्रिय समुदाय के विचारों बिना कुछ चीज फाउंडेशन को प्रस्तावित की गई है। भारतीय विकिपीडिया के ऑफ़लाइन और ऑनलाइन समुदाय कभी भी साथ में नहीं होते। मैंने इस तरह के अभियान के बाद विकी/कॉमन्स पर काफी गड़बड़ और कचरा देखा है। समन्वयकों ने बहुत ही उत्साहपूर्वक विकिपीडिया को विज्ञापित किया है और नतीजे मे कई नए लोग इसे संपादित करने लग जाते हैं। ये समन्वयक वास्तविक विकिपीडिया में कुछ भी योगदान नहीं देते हैं और नियमित संपादकों को सभी गड़बड़ियों की सफाई के काम से लाद देते हैं। कॉमन्स पर प्रबंधक के रूप में मैंने इस तरह के परिणाम काफी देखे है और मराठी विकीपीडिया पर भी इसी तरह की प्रवृत्ति है। मुझे हिंदी विकिपीडिया पर क्या होता है इसके बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन मुझे शक है कि यहा कुछ अलग होगा। इसलिए मैं अनुरोध करता हूं कि सक्रिय और इच्छुक सदस्यों को विज्ञापन अभियान का हिस्सा होना चाहिए। Dharmadhyaksha (वार्ता) 04:58, 21 अगस्त 2017 (UTC)

@Dharmadhyaksha: जी पूर्व में हिंदी विकिपीडिया के सदस्य आउटरीच तथा अन्य ऑफलाइन गतिविधियों में भाग नहीं लेते थे पर अब कई लोग सक्रिय हो चुके है.मैं आपकी बातो से सहमत हूँ की इस तरीके के अभियानों में सामंजस्य बना कर अधिक सफल बना सकते है। --सुयश द्विवेदी (वार्ता) 12:46, 22 अगस्त 2017 (UTC)
सहमत - कि सक्रिय और इच्छुक सदस्यों को विज्ञापन अभियान का हिस्सा होना चाहिए,ये सदस्य फाउंडेशन के साथ मिलकर अपनी चिंताओं और उन्हें समुदाय की अपेक्षाओं से अवगत करते हुए अधिक सक्रीय भागीदारी करेंगे जसके लिए भेजे गए ईमेल में इन बिन्दुओ को प्रमुखता से उठाया गया है.अन्य सक्रीय सदस्य भी इसमें भाग ले ऐसी अपेक्षा है.स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 12:48, 22 अगस्त 2017 (UTC)

फाउंडेशन को हिविकि समुदाय के द्वारा संदेश[संपादित करें]

हिन्दी विकि समुदाय के द्वारा विकिमीडिया फाउंडेशन को हिन्दी विकि का विज्ञापन के विषय में एक ई संदेश भेजा गया है। संदेश का हिन्दी अनुवाद निम्नलिखित है:-

(अनुवादक:स्वप्निल जी)

महोदय,

पिछले कुछ दिनों से हम (हिंदी विकी समुदाय) सतत Google hangout एवं व्यक्तिगत स्तर पर बातचीत के दो दौरों से आगे बढे हैं। हिंदी समुदाय पिछली पुनः इस बात को दोहराना चाहता है कि वह किसी भी योजना या संभावना को ,बिना पूर्वाग्रह के ,अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है।


हिंदी विकि समुदाय, हिंदी विकिपीडिया से सम्बंधित परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए डब्ल्यूएमएफ के प्रयासों की सराहना करता है। पूर्व में जो कुछ हुआ, उसके बावजूद, हम इस प्रचार परियोजना में आगे बढ़ना चाहेंगे ,यदि समुदाय की सूचीबद्ध चिंताओं एवं प्रश्नों का निराकरण हो तदुपरांत समुदाय की और से इस परियोजना को पूर्ण सहमति है।

१. हमें विज्ञापन के लिए वितरण योजना तैयार करने में समुदाय को विश्वास में लेकर आगे बढ़ना चाहिए। समुदाय की राय लेकर तथा उसे सूचित कर इन प्रश्नों का उत्तर दिया जाए की यह विज्ञापन कहाँ प्रसारित किया जाएगा? टेलीविजन, ऑनलाइन या अन्य। तथा विज्ञापन की विषयवस्तु क्या होगी।

२.एक समय सीमा का निर्धारण किया जाए जिसमें एकत्रित किये गए डाटा के सारांश को समुदाय के साथ साझा किया जाए।

३.डब्ल्यूएमएफ ,जो आधिकारिक तौर पर समुदाय की चिंता करता है , भविष्य में इस प्रकार के प्रयासों के लिए समुदाय को अवश्य ध्यान में रखे तथा उस बाबत समुदाय के सभी सदस्यों को “मेलिंग लिस्ट “ पर सूचित करें।

४.हिंदी समुदाय औपचारिक रूप से इस बाबत अनुरोध करता है कि विज्ञापन अभियान के अन्य सदस्यों को, इसका हिस्सा किन मापदंडो पर बनाया गया था, इसे स्पष्ट करें।

५.हिंदी समुदाय, डब्ल्यूएमएफ को ,उन अन्य कार्यक्रमों में मार्गदर्शन और सहायता के लिए अनुरोध करता है, जो सामुदायिक परामर्श से प्रस्तावित हैं तथा समुदाय का बेहतर प्रतिनिधित्व करते हैं।


हिंदी समुदाय आपको आश्वस्त करना चाहता है कि हम आपके साथ हैं,आइए हम सभी मानव ज्ञान को साझा करने में आगे बढ़ें।


धन्यवाद। -☆★आर्यावर्त (✉✉) 06:45, 21 अगस्त 2017 (UTC)

Reaching out for help with ORES[संपादित करें]

(Transferring text from सदस्य_वार्ता:Hindustanilanguage#Reaching_out_for_help_with_ORES for wider community views. Original text there included till a comment by Piyush Maurya - )

Hi, it was nice chatting today, thank you for your time!

This is an overview of the project I was mentioning: https://www.mediawiki.org/wiki/ORES

Of course, your community may decide not to use ORES on hiwiki, but in the meantime we are able to take some very straightforward, exploratory steps that don't require any commitment. We would compile a list of "bad" words which are common in reverted edits, which can be produced automatically but requires a Hindi speaker to review for correctness. Once this is complete, we would be able to run a demonstration of the system without changing anything on your wiki.

Looking forward to seeing what we can accomplish! Adamw (वार्ता) 05:40, 13 अगस्त 2017 (UTC)

(Courtesy machine translation)

नमस्ते, यह आज अच्छा संदेश था, अपने समय के लिए धन्यवाद!

यह परियोजना का एक अवलोकन है जिसका मैं उल्लेख कर रहा था: https://www.mediawiki.org/wiki/ORES

बेशक, आपका समुदाय एचवीआईईओएस पर ओआरईएस का उपयोग न करने का निर्णय ले सकता है, लेकिन इस बीच हम कुछ बहुत ही सरल, अन्वेषणपूर्ण कदम उठा सकते हैं जिनसे किसी प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं होती है। हम "बुरे" शब्दों की एक सूची संकलित करेंगे जो दोबारा संपादित किए गए संपादनों में सामान्य हैं, जो स्वचालित रूप से निर्मित किया जा सकता है लेकिन शुद्धता के लिए समीक्षा करने के लिए हिंदी बोलने वालों की आवश्यकता होती है। एक बार यह पूरा हो जाने पर, हम आपके विकी पर कुछ भी बदलाव किए बिना सिस्टम का एक प्रदर्शन चलाने में सक्षम होंगे।

हम क्या पूरा कर सकते हैं देखने के लिए उत्सुक! Adamw (वार्ता) 05:40, 13 अगस्त 2017 (UTC)

@Adamw: I have posted a link to this discussion on the talk page of all Hindi Wikipedia admins. I await their responses। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 20:27, 16 अगस्त 2017 (UTC)
  • All new tools, which save our time are most welcomed on hiwiki. I (personally) would like to see this tool fir hiwiki.☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:56, 18 अगस्त 2017 (UTC)
  • I'm up for it. But I would like to see demonstration first to see how it works and how it can be helpful to combat vandalism and spam.--हिंदुस्थान वासी वार्ता 10:13, 20 अगस्त 2017 (UTC)
  • I believe this tool will help us, and I welcome such efforts to enable it on hiwiki. At present, I am not much active here but hope I'll be able to manage taking part in reviewing tasks। Regards. --SM7--बातचीत-- 12:35, 22 अगस्त 2017 (UTC)
I Don't know much about the tool but i think that all wikipedia user are agree then i support this and wait for coming.(Noor Randhawa★ वार्ता 13:04, 22 अगस्त 2017 (UTC))

हिंदी विकिपीडिया मेलिंग लिस्ट[संपादित करें]

@Innocentbunny, Mala chaubey, Anamdas, , Sniggdha rai, Somesh Tripathi, Sushilmishra, आर्यावर्त, अनुनाद सिंह, चंद्र शेखर, SM7, संजीव कुमार, Hindustanilanguage, NehalDaveND, Swapnil.Karambelkar, Kamini Rathee, Ganesh591, Gaurav561, Hunnjazal, J ansari, अजीत कुमार तिवारी, ShriSanamKumar, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, चक्रपाणी, राजू जांगिड़, और भोमाराम सुथार: इत्यादि सर्व सक्रिय गण।

मित्रो, जैसे की हमें ज्ञात है की हिंदी विकिपीडिया मेलिंग लिस्ट है (https://lists.wikimedia.org/mailman/listinfo/wikihi-l) जिसका भले ही कम लोग उपयोग करते हों, लेकिन यह सूचनाओं के एकसाथ आदान प्रदान करने हेतु एक सशक्त माध्यम है, विकिमीडिया के अलावा अन्य भाषाओ के सदस्य अपनी-अपनी मेलिंग लिस्ट का प्रभावी ढंग से उपयोग करते है। कुछ दिनों पहले ही इस मेलिंग लिस्ट पर एक टेस्ट मेल डाल कर, यह ठीक से कार्य कर रहा है अथवा नहीं, यह प्रयोग सफलता पूर्वक कर लिया गया है। वर्तमान में मयूर जी एवं संजीव जी इस मेलिंग लिस्ट के एडमिन है।

यदि इसमें कुछ और सक्रिय सदस्य एडमिन के तोर पर जोड़ दिए जाए तो यह अधिक उपयोगी हो जाएगी, हालंकि प्रक्रिया एवं इसके नियमो से में अनिभिज्ञ हूँ पर यदि कोई नामों के सुझाव मांगे तो में सदस्य आर्यावर्त,स एवं जयप्रकाश जी को नामांकित करना चाहूँगा, अन्य कोई और नाम / सुझाव सादर आमंत्रित है। -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 17:47, 22 अगस्त 2017 (UTC)

कुछ वर्ष पूर्व मुज़म्मिल जी व अन्य सदस्यों के प्रयास से मैं इस सूची का प्रबन्धक बना लेकिन उस समय मैं खुद को अधिक सक्रिय नहीं रख पाया और उसके कुटशब्द (password) भूल गया। अब हमें फैब्रिकैटर की सहायता से नये पासवर्ड प्राप्त करने पड़ेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:07, 22 अगस्त 2017 (UTC)
मेलिंग लिस्ट को सक्रिय बनाने के लिए पहले मैंने स्वयं प्रबंधक पद की इच्छा व्यक्त की थी। फिर संजीव जी आगे आए तो मैंने उनका नाम आगे कर दिया और अपना नामांकन वापस ले लिया। वैसे चूँकि मैथिली भाषा की मेलिंग लिस्ट का मैं प्रबंधक हूँ, मैं जानता हूँ कि एक मेलिंग लिस्ट प्रबंधक को दो काम मुख्य रूप से करने पड़ सकते हैं: १) गैर-सदस्यों के सन्देशों (जो कि अधिकांश रूप से विज्ञापन के रूप में होते हैं), को जाँचना, उन्हें स्वीकृति देना या रद्द करना। २) किसी पंजीकृत सदस्य को (यदि खराब व्यव्हार/सन्देशों के कारण) सूची से हटाना। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 19:48, 22 अगस्त 2017 (UTC)
जब केवल कुछ खास लोगों को सक्रिय मानकर आपस में बातचीत का सिलसिला शुरू करना ही है तो फिर हिंदी विकिपीडिया का भविष्य साफ तौर पर देखा जा सकता है।--कलमकार वार्ता 06:15, 24 अगस्त 2017 (UTC)
कलमकार जी, ऐसा नहीं है। आप अभी विकिपीडिया पर नए ही जुड़े हैं। बाद में आप सब जान जाएँगे। वैसे आप नए होते हुये भी बहुत कुछ जानते हैं।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 10:15, 24 अगस्त 2017 (UTC)
मेलिंग लिस्ट का प्रस्ताव बहुत अच्छा है,ऑनलाइन और ऑफलाइन जो सदस्य अत्यधिक सक्रीय है जैसे आर्यावर्त जी,राजू जी,जय जी ,स जी उन्हें इस काम का दायित्व सौपा जा सकता है.कोई अन्य सदस्य ,सहभागिता करना चाहे तो स्वागतयोग्य कदम होगा।चुकी मुज़म्मिल जी मैथली में मेलिंगलिस्ट प्रबंधक है अतः उनसे ये सदस्य मार्गदर्शन ले सकते है.स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 11:18, 24 अगस्त 2017 (UTC)

हिंदी विकिपीडिया पाठक परियोजना[संपादित करें]

हिंदी और दुनिया 
भाषा बोलने वालों की संख्या 

(millions)

विश्व के तुलना

में प्रतिशत

विकिपीडिया पे

लेख संख्या

स्थापना
स्पॅनिश 405 5.85% 1,350,713 2001
अंग्रेजी 360 5.52% 5,465,879 2001
हिंदी 310 4.46% 120,768 2003
एस्तोनिया 1.1 160,226 2002
डेनिश 5.5 230,862 2002

एस्तोनिया इस देश की लोकसंख्या हमारे फरीदाबाद से भी काम, भाषा बोलने वाले तो और कम है - फिर भी उनका विकिपीडिया हमसे आगे है। बात स्पर्धा की नहीं है, बात उनसे प्रेरणा लेने की हैं। वो लोग अलग अलग परियोजना / विकी शिक्षा अभियान चलाते है और उसके बजह से उनको फायदा होता है। हमारे हिंदी समुदाय से भी ऐसी परियोजनाएं चलायी जा सकती है। इसके लिए हम पिछले कुछ सालो से प्रयास भी कर रहे हैं।

इसके बारे मैंने २०१४ - २०१५ के सम्मेलन में विस्तार से बात की थी पर मुहूरत मिलना बाकी था। आशीष जी के साथ हिंदी भाषा कार्यालय भी गया था। तभी सम्मेलन के बाद एक मेटा पे संकल्पना का लेख भी लिखा गया, पर वो वैसेही रह गया। मैं उसी परियोजना को फिरसे पुनर्जीवित करनेकी कोशिश करना चाहता हु और इसमें आप सभी का सहयोग लगेगा।

क्या कर सकते है?[संपादित करें]

बाकी भाषा[संपादित करें]

बाकी के छोटे भाषा के समुदायों से बातचीत की जा सकती है। उनसे मार्गदर्शन लिया जा सकता है। शुरुवात के दौर में मैं विकी न्यू यॉर्क चैप्टर से लोगो को आमनत्रित कर सकता हु , और एस्तोनिया वालो से भी बात की जा सकती है।

सरकारी कार्यालय[संपादित करें]

राष्ट्रभाषा मंत्रालय, विदेशी दूतावास ऐसी जगहों पे कार्यशाला ली जा सकती है।

न्यु यॉर्क[संपादित करें]

यहाँ का भारतीय दूतावास हर साल करीब १,००० लोगो को हिंदी सिखाता है। अगर कोई अमेरिका जैसी जगह पे , वक़्त निकालके हिंदी पढ़ने आता है, तो वो सिर्फ हिंदी पे प्यार है इसी लिए आता है। ऐसे लोगो को हमें हिंदी विकिपीडिया का समुदाय से जोड़ना चाहिए।

समुदाय[संपादित करें]

हिंदी विकिपीडिया पढ़ने वाले भी ज्यादा लोग चाहिए। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य 'हिंदी विकिपीडिया' नाम का प्रकल्प है - यह बात लोगो तक पहुँचाना है। इससे पढ़नेवाला समुदाय बढ़ेगा, और क्या पता उसमेसे कोई एखादा संपादक भी बन सकता है।

विश्व हिंदी सेक्रेटेरिएट[संपादित करें]

भारत सरकार ने मॉरीशस के साथ साझेदारी करके हिंदी भाषा को बढ़ाने के लिए एक दफ्तर खोला है, उनका काम सिर्फ हिंदी का प्रचार करना है। वो लोग जगह जगह हिंदी का सामान बाटते रहते है, उनसे बात करके हिंदी विकिपीडिया के कुछ प्रचार पत्र भी उसमे शामिल किये जा सकते है


कौन करेगा[संपादित करें]

यह सबसे कठिन सवाल है, ऊपर लिखी गयी चीज़ो की जिम्मेदारी मै लेने लिए तैयार हु पर आप सबका साथ चाहिए। इसे हम ६ महीने प्रायोगिक स्तर पे आज़मा सकते है।

और कौन / कब / कैसे?[संपादित करें]

आपको इस परियोजना में शामिल होना है तो अपना नाम निचे लिखे / मुझे इ-मेल पे संपर्क करे। इक बार समविचारी लोगो की समिति बन गयी तब कैसे और कब करना हैं इस विषय पे चर्चा कर सकते है

कृपया आपकी राय / सुझाव निचे लिखे AbhiSuryawanshi (वार्ता) 09:20, 25 अगस्त 2017 (UTC)

कठपुतली खातों को प्रतिबंधित करने हेतु प्रस्ताव[संपादित करें]

नमस्ते सर्वेभ्यः

कुछ समाया पूर्व हिन्दी विकिपीडिया पर कुछ कठपुतली खातों से प्रचार, कुछ सदस्यों को प्रबन्धक पद हेतु नामांकित करना, कुछ सदस्यों का विरोध करना और पद प्राप्त करने हेतु नामांकन करना जैसे कार्यों के कारण ये मुद्दा चर्चा का विषय बना था। सदस्य के द्वारा अलग अलग खातों से इस प्रकारा की गतिविधियाँ हो रही थी और चैकयूजर के परिणाम से इसका सत्य अब सामने आ गया है।

  • चैक यूजर का परिणाम यहाँ देखें।
  • निम्नलिखित खातों को कठपुतली पाया गया है:-

Confirmed Technical evidence is strong in suggesting the following two accounts are the same or related.

VSR07 (वार्ता योगदान)@hi.wikipedia (talk • contribs • deleted contribs • logs • block user • block log • checkuser • CentralAuth • AllContribs)

H-DHAMI (वार्ता योगदान)@hi.wikipedia (talk • contribs • deleted contribs • logs • block user • block log • checkuser • CentralAuth • AllContribs)

PunjabPunjab (वार्ता योगदान)@hi.wikipedia (talk • contribs • deleted contribs • logs • block user • block log • checkuser • CentralAuth • AllContribs)

Noor Randhawa (वार्ता योगदान)@hi.wikipedia (talk • contribs • deleted contribs • logs • block user • block log • checkuser • CentralAuth • AllContribs)

  • द इंडिया खाता का ही नामा बदलकर vsr07 किया गया था।
  • इस खाते से मुजम्मिल जी का प्रबन्धक पद हेतु नामांकान किया गया था, खुद का भी विविध अधिकार की प्राप्ति हेतु नामांकन किया गया था और स्मूथेस्ट आशु लेख का प्रचार हेतु समर्थना किया गया। हहेच चर्चा को प्रभावित किया गया और एक बार अनुनाद जी को भी निशाना बनाया गया था। इस प्रकार से कुछ प्रकार के कार्यों के लिए कठपुतली खातों का प्रयोग किया जा रहा था। सदस्य ने खुद को चन्द्रशेखर जी बताया था जो सही नहीं था।
  • पुराने खाते से हंमेशा के लिए विकिपीडिया छोड़ देने का नाटक करने के बाद ये सदस्य नूर रांधवा नाम का खाता बनाकर हिन्दी विकि पर पुनः आ गए है और अभी भी सक्रिय है। ये नूर रांधवा वाला खाता द इंडिया या तो वीएसआर07 जी का ही होने की बात चैक यूजर से स्पष्ट हो गई है।
  • इस विषय में आगे जाँच करने से कुछ और भी तथ्य सामने आए हैं। अँग्रेजी विकिपीडिया पर भी सदस्य कठपुतली का प्रयोग कर चुके हैं और नए नए खाते बनाकर प्रचार आदि कार्य करते पाये गए हैं। कृपया यहाँ देखें। यहाँ ये पता चलता है कि Singer Jethu Sisodiya के प्रचार के लिए उनका खुद का और 8 और मिलाकर 9 कठपुतली खाते बनाये थे। इसमे User:PunjabPunjab खाता हिन्दी विकिपीडिया पर ऊपर दर्शाये गए खातों का कठपुतली खाता पाया गया है और इसका मतलब ये भी होता है कि हिन्दी और अंग्रेजी विकि वाले सभी कठपुतली खाते इसी एक ही व्यक्ति के हैं।
  • User:PunjabPunjab खाते ने कुछ समय पूर्व हिन्दी विकि में अधिकार प्राप्ति हेतु नामांकन किया था। जो खाता उनका ही था।
  • User:BOLLYWOODB1 खाते से मेटा पर हिन्दी विकि का प्रबन्धक बनाने के लिए अनुरोध किया गया था। जो खाता अंग्रेजी विकि के चैक यूजर परिणाम के मुताबित इसी सदस्य का था।
  • इनके और भी कई खाते होने की संभावना है।
  • गायको का प्रचार कर रहे थे।
  • मुजम्मिल जी से इनका कोई नाता है या नहीं ये साबित नहीं हो पाया है।

मेरा अनुरोध है कि इन सभी कठपुतली खातों को तुरंत प्रतिबंधित किया जाए और आगे से भी ऐसी गतिविधियां पायी जाती हैं तो हम इस प्रकार के कठपुतली खातों का समर्थन न करें और सख्ती से पेश आए।

सादर।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 10:13, 25 अगस्त 2017 (UTC)

My real name is Noor Just and all of that account is created by me.but I am not vandalism and crushed Wikipedia। I am only writing about real things not for advertising.please see all of my contribution, if I made a any of wrong edit on HI wiki then you can block me.(Noor Randhawa★ वार्ता 10:20, 27 अगस्त 2017 (UTC))
"मुजम्मिल जी से इनका कोई नाता है या नहीं यह सिद्ध नहीं किया जा सकता है ..." यह एक दुःखत टिप्पणी है और अप्रमाणित आरोपों का संदेहपूर्वक सार्वजनिक रूप से कहा जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं हर समय चेकयूजर परिक्षण से गुज़रने तय्यर था और अब भी हूँ। मैं ऐसे एक मामले में वर्तमान प्रबंधक द्वारा चेकयूज़र जाँच से गुजर चुका हूँ और आशा के अनुरूप खरा ही निकला हूँ। मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 14:21, 27 अगस्त 2017 (UTC)
@मुज़म्मिल जी, नमस्ते। शान्त महोदय शान्त। मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया टिप्पणी को पुनः पढ़ें। आपने पढ़ा कि "मुजम्मिल जी से इनका कोई नाता है या नहीं यह सिद्ध नहीं किया जा सकता है ..."' और मैंने लिखा है कि " मुजम्मिल जी से इनका कोई नाता है या नहीं ये साबित नहीं हो पाया है।" नहीं हो सकता और नहीं हो पाया है इन शब्दों में बहुत बड़ा अन्तर होता है। ये साबित नहीं हो पाया है मतलब यहाँ आपको क्लीनचीट दी गई है। आपका नाम इस खाते से आपके प्रबन्धक नामांकन करने के कारण जुड़ा था। तभी भी मैंने आपको अनुरोध किया था कि ये खाता संदिग्ध होने के कारण कृपया अभी नामांकन अस्वीकार करना ही ठीक रहेगा और सदस्य कौन है इसकी जांच आवश्यक है। आप ऐसा करते तो ये कुछ नहीं होता। फिर भी आपको क्लीनचीट दी जा रही है। जब कोई हमारी प्रसंशा करता है, लालच देता है तो अपने कार्य में हमारा समर्थन प्राप्त करना चाहता है। उनका ये कार्य कठपुतली खाते बनाकर किया जा रहा हो तब हमें स्वविवेक दिखाने की आवश्यकता होती है। आपा मुझ से वरिष्ठ हैं, और कुछ कहना ठीक नहीं रहेगा। आपको बुरा लगा हो तो मैं इसके लिए क्षमाप्रार्थी हूँ।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 04:29, 28 अगस्त 2017 (UTC)
  • जो कठपुतली साबित हो चुके हैं उन्हें हमारी कठपुतली नीति के तहत हमेशा के लिये प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। आगे भी ध्यान रखा जाए जिससे की और कठपुतली खातों को इतनी छूट न मिल पाए।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 17:37, 28 अगस्त 2017 (UTC)
@योगेश जी, आपने वीएसाआर के कठ्पुतली खाता होने के आधार पर मुझे नामांकन हटाने के लिए नहीं कहा। आपके शब्द केवल यह थे "नमस्ते मुज़म्मिल जी, आपको नामांकन में स्वीकृति देनी ही नहीं चाहिए थी। अभी इस संदेश को पढ़कर तुरंत ही स्वीकृति वापस लेकर चर्चा समाप्त कर दीजिए।" मैं आपसे बात करना भी चाहता था पर आप ऑफ़िस में व्यस्त थे और बात नहीं किए। ऐसे में मुझे कैसे किसी नतीजे पर पहुँचना कठिन था। बहरहाल स्पष्टीकरण के लिए धन्यवाद और यदि किसी वाक्य की टाइपिंग में मुझसे गलती हुई है तो मुझे खेद है। मैं सभी प्रमाणित कठपुतली खातों पर अवरोध का Symbol support vote.svg समर्थन करता हूँ। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 19:01, 28 अगस्त 2017 (UTC)
  • प्रमाणित हो चुके कठपुतली खातों को पूर्णतयाः प्रतिबंधित करना उचित है एवं विकिनीति के अनुरूप है.मैं इसका Symbol support vote.svg समर्थन करता हूँ.एवं आशा करता हूँ कि अन्य कोई सदस्य भविष्य में ऐसी गलती ना करे.स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 06:32, 29 अगस्त 2017 (UTC)
कठपुतली खातों को हर हाल में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। सादर--कलमकार वार्ता 19:01, 30 अगस्त 2017 (UTC)

नमस्कार, मेरा वास्तविक नाम जेठू सिसोदिया है और मैं जोधपुर से हूँ। मेरे द्वारा 3-4 नकली विकिपीडिया खाते खोले गए पर मैंने इनमे से किसी खाते से विकिपीडिया को नुकसान नही किया। आप चाहें तो मेरे सभी खातों के योगदान देख सकते है।

1) मेरे खाते जिनका मेने उपयोग किया। १) PunjabPunjab २) VSR07 name change of TheIndia ३) Noor Randhawa ४) H-Dhami

2) मेने इन खातो का उपयोग इसलिए किया क्योंकि मुझे अच्छा योगदान देने पर भी विश्वनीय सदस्य नही माना गया। इसलिए मैंने सोचा कि एक ऐसा खाता बनाकर अच्छे योगदान दूंगा और कोई गलती नही करूँगा तब तो सब मुझे स्वीकार करेंगे। मेरा विकिपीडिया की नीतियों का उल्लंघन करने का या विकिपीडिया को नुकसान करने का कोई इरादा नही था, यह आप मेरे योगदान देख कर भी पता कर सकते है।

3) मैं अब विकिपीडिया पर योगदान देना चाहता हूं इसलिए आप से इजाजत लेकर एक नया खाता बनाकर नए सिरे से योगदान दूंगा और आगे से एक ही खाते का उपयोग करूँगा। मेने अभी तक नया खाता नही बनाया है अगर आप सब इजाजत दे तो मैं एक नया खाता बनाकर योगदान देना चाहता हूं और यह सभी खाते - VSR07, Noor Randhawa, H-Dhami और PunjabPunjab को आप प्रतिबंधित कर दिजीए। मैं नया खाता बनाकर सबसे पहले चौपाल पर अपनी पहचान सिद्ध करूँगा और बाद में अन्यत्र संपादन करूँगा। धन्यवाद (Noor Randhawa★ वार्ता 09:51, 17 सितंबर 2017 (UTC))

Wiki Loves Monuments 2017 in India[संपादित करें]

Greetings from Wikimedia India! Wiki Loves Monuments in India is an upcoming photo competition, part of the bigger Wiki Loves Monuments 2017. We welcome you all to be part of it, as participants and as volunteers. The aim of the contest is to ask the general public—readers and users of Wikipedia, photographers, hobbyists, etc.—to take pictures of cultural heritage monuments and upload them to Wikimedia Commons for use on Wikipedia and its sister projects. This in turn would lead to creation of new articles along with development of new articles in Indian languages.

We seek your support to make this event a grand success ! Please sign up here -- Suyash Dwivedi, sent using MediaWiki message delivery (वार्ता) 11:50, 25 अगस्त 2017 (UTC)

Wikidata Workshops in India in September 2017[संपादित करें]

Apologies for writing the message in English. Please feel free to translate the message to your language.
Wikidata-logo-en.svg

Hello,
We are glad to inform you that Asaf Bartov will visit India in the month of September, and will be conducting local workshops on Wikidata and other recent technologies and tools. You might be aware that Asaf is a promoter and trainer of Wikidata, and before and during this year's Wikimania, Indic Wikimedians from two communities requested Asaf to visit India to conduct more Wikidata workshops.
The workshop would include extensive Wikidata training, from absolute beginner level through querying and embedding Wikidata in Wikipedia (incl. infoboxes), as well as a general tools demonstration, including Quarry. Additionally, time would be made for general Q&A ("ask me anything") to let people use the opportunity to directly ask a WMF representative anything that they have on their mind.
Asaf would come to India on 29 August. Please see the detailed plan here. Please contact here or write to Asaf if you have any question. Regards. -- Titodutta, sent using MediaWiki message delivery (वार्ता) 13:37, 25 अगस्त 2017 (UTC)

नमस्ते,

हमें आपको यह सूचित करने में प्रसन्नता हो रही हैं कि महोदय असफ़ बर्ताव सितंबर २०१७ में भारत आएंगे और वे विकिडाटा और हालिया प्रौद्योगिकियों और उपकरणों हेतु स्थानीय कार्यशालाओं का आयोजन करेंगे। आप शायद जानते हों कि श्री असफ़ ,विकिडाटा के प्रशिक्षक है और इस वर्ष के विकिमेनिया के दौरान, भारतीय विकीमीडिया के दो समुदायों ने असफ़ जी को विकीडाटा कार्यशालाएं आयोजित करने के लिए भारत की यात्रा के लिए अनुरोध किया था । कार्यशाला में व्यापक विकिडाटा प्रशिक्षण शामिल होगा, विकिपीडिया में विकिडाटा सम्बंधित प्रश्नो के साथ-साथ प्रारंभिक स्तर के ज्ञान सहित डाटा क्वेरी भी शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, सामान्य प्रश्न एवं प्रश्नोत्तरी के लिए समय दिया जाएगा ताकि लोगों को डब्लूएमएफ प्रतिनिधि से किसी भी शंका के समाधान के लिए प्रश्न पूछने का अवसर मिल सके। असफ़ 29 अगस्त को भारत आएंगे। कृपया यहां विस्तृत योजना देखें। कृपया यहां संपर्क करें , यदि आपके पास कोई सवाल है तो असफ़ जी को लिखें। सादर। मूल टीटो दत्ता। अनुवाद स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 12:58, 27 अगस्त 2017 (UTC)

Titodutta, I want to come at chandigarh.-जयप्रकाश >>> वार्ता 17:42, 29 अगस्त 2017 (UTC)
जयप्रकाश जी सक्रीय सदस्य है एवं विकि के अन्य प्रकल्पों में भी योगदान देते है।विकिडाटा के लिए इन्हें अवश्य जाना चाहिये।स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 02:36, 31 अगस्त 2017 (UTC)

सूचनाएं - शीर्षक[संपादित करें]

सभी सदस्यगण, कृपया Notifications पृष्ठ देखें। यहां शीर्षक स्वरूप Information को हिन्दी में सूचनायें लिखा हुआ है। क्या यहां सूचनाएं बेहतर वर्तनी होगी? इस बारे में अपने विचार रखें जिससे किसी सुधार हेतु निष्कर्ष पर पहुंचा जाये व यदि आवश्यक हो तो सुधार किया जाए। आशीष भटनागरवार्ता 23:20, 27 अगस्त 2017 (UTC)

"सूचनाएं" उपयुक्त है.कृपया सुधार करें। स्वप्निल करंबेलकर (वार्ता) 02:51, 28 अगस्त 2017 (UTC)
पाठ्य पुस्तकों में "एँ" का सबसे अधिक उपयोग होता है। कहीं कहीं "यें" और "एं" का दिखता ही नहीं है। -- (वार्ता) 18:03, 29 अगस्त 2017 (UTC)

विलय[संपादित करें]

मेरे विचार से {{Infobox}} का {{ज्ञानसन्दूक}} में विलय कर देना चाहिए Capankajsmilyo (वार्ता) 10:33, 28 अगस्त 2017 (UTC)

कोड बदले[संपादित करें]

कृपया {{ज्ञानसन्दूक}} का कोड बदलकर {{#invoke:Infobox|infobox}}<noinclude>{{documentation}}</noinclude> करें Capankajsmilyo (वार्ता) 10:39, 28 अगस्त 2017 (UTC)

महाभारत[संपादित करें]

महाभारत आदि मानव से सभ्य मानव बनने तक मानव के सभी पहलुओं का (गुण, अवगुण का)परोक्ष रूप से लिखा गया अध्यात्मिक और बैज्ञानिक इतिहास है। क्या इस दृष्टिकोण से भारतीय इतिहासकारों ने कोई शोध किया है।यदि किया है तो वह शोध मुझे कहाँ और कैसे मिल सकता है।

Waraka Saki जी के सम्पादन[संपादित करें]

स:Waraka Saki जी लेखों में चित्र जोड़ रहे हैं, यह तो अच्छी बात है। पर उनके द्वारा शामिल चित्रों का सीधा सम्बंध Lakme Fashion Week 2017 है। इस प्रकार से किसी एक इवेन्ट के चित्रों को अनेक लेखों में शामिल किया जाना क्या समारोह के प्रचार की दृष्टि से देखा जाना चाहिए? --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 18:18, 30 अगस्त 2017 (UTC)

साँचा:मुखपृष्ठ आज का आलेख में सुधार[संपादित करें]

@आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, SM7, और हिंदुस्थान वासी: साँचा:मुखपृष्ठ आज का आलेख में "{{आज का आलेख {{CURRENTDAY}} {{CURRENTMONTHNAME}} {{CURRENTYEAR}}" प्रयोग में है। पर अब साँचा:आज का आलेख सितम्बर २०१७ दिखने की वजह साँचा:आज का आलेख १ सितंबर २००९ दिख रहा हैं। अगर अब सारे साँचे "आज का आलेख [माह] [साल]" इस प्रारूप में बनाए जाते है तो साँचा:मुखपृष्ठ आज का आलेख में परिर्वतन करना चाहिए। Dharmadhyaksha (वार्ता) 03:58, 1 सितंबर 2017 (UTC)

@Dharmadhyaksha: जी! आपके ध्यानाकर्षण हेतु बहुत बहुत धन्यवाद। ये गड़बड़ केवल सितम्बर और सितंबर के वर्तनी भेद के कारण हुई थी। पता तो था, किन्तु याद नहीं रहा। आगे से ध्यान रखूंगा।--आशीष भटनागरवार्ता 16:09, 1 सितंबर 2017 (UTC)

रामचंद्र छत्रपति[संपादित करें]

--मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 20:22, 1 सितंबर 2017 (UTC)

विक्रम अंबालाल साराभाई[संपादित करें]

--मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 14:53, 2 सितंबर 2017 (UTC)

विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/युवाधन सुरक्षा[संपादित करें]

गेटिंग ४१ जी बार-बार पाठ हटाकर इस लेख हटाने की चर्चा को यूँ ही समाप्त करना चाहते हैं। कृपया प्रबंधगण ध्यान दें और उचित निर्णय लें। --मुज़म्मिलुद्दीन (वार्ता) 18:05, 3 सितंबर 2017 (UTC)

चंद्रेश सक्सेना[संपादित करें]

इंदौरके चित्रकार एवं कलाशिक्षक चंद्रेश सक्सेना के बारेमे पढा है। उनके बारे मे हिंदी एवं मराठी विकिपीडिया पर लेख लिखने मे रुची है। उनके बारे मे और वे जंहा पढाया करते थे उस आर्ट स्कूल / कॉलेज के बारेमे अधिक जानकारी एवं पर्याप्त संदर्भ उपलब्धता मे सहायता कि विनंती है।

Mahitgar (वार्ता) 06:50, 4 सितंबर 2017 (UTC)

कई दो लेख[संपादित करें]

नमस्ते! ध्यान में आया है कि हिन्दी विकिपीडिया पर कई सारे विषयों पर दो या अधीक लेख हैं। मैंने अब तक कई एसे लेख अनुप्रेषित किये है और आगे भी करता रहूंगा। इस समस्या का मूल कारण संभवतः विभिन्न अनुवादों में है। लेकिन हम WikiData के साथ सभी लेखों को जोड़कर ऐसी समस्याओं को कम करने में सहायता कर सकते हैं। मैं आप सभी को अनुरोध करता हूँ कि जब आप एक नया लेख देखते हैं, तो कृपया इसे WikiData पर लिंक करने का प्रयास करें। सभी पुनरीक्षक ये ध्यान में रखे तो और अच्छा होगा। Dharmadhyaksha (वार्ता) 10:29, 7 सितंबर 2017 (UTC)

धन्यवाद Dharmadhyaksha जी। आपके द्वारा जो लेख पुनर्निर्देशत किये गए है उनके लेखक @Anamdas: जी है। शायद उन्होंने बॉट से ये बनाए--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:51, 7 सितंबर 2017 (UTC)
हा! हो सकता है। सबका ढांचा एक हि है और सब साहित्य अकादमी पुरस्कार के विजेता है। पर ये समस्या लेखों तक हि सिमित नहीं। कई श्रेणीयां भी है। सभी श्रेणीयोंके WikiData item तो नही होगे पर सब मुख्य श्रेणीयोंके जरुर है। Dharmadhyaksha (वार्ता) 03:31, 8 सितंबर 2017 (UTC)
विशेष:अन्तरविकि रहित में बहुत लम्बी सूची है ऐसे पृष्ठों की Capankajsmilyo (वार्ता) 04:17, 16 सितंबर 2017 (UTC)

Translation[संपादित करें]

I need Hindi translation of "village in China" for my bot। --Aftabuzzaman (वार्ता) 19:09, 8 सितंबर 2017 (UTC)

@Aftabuzzaman: "चीन में गाँव"।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 09:24, 17 सितंबर 2017 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया पर हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में 14 सितंबर से लेख प्रतियोगिता[संपादित करें]

@Innocentbunny, Mala chaubey, Anamdas, , Sniggdha rai, Somesh Tripathi, Sushilmishra, Suyash.dwivedi, अनुनाद सिंह, चंद्र शेखर, SM7, संजीव कुमार, Hindustanilanguage, NehalDaveND, Swapnil.Karambelkar, Kamini Rathee, Ganesh591, Gaurav561, Hunnjazal, J ansari, अजीत कुमार तिवारी, ShriSanamKumar, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, चक्रपाणी, राजू जांगिड़, और भोमाराम सुथार: @आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, SM7, और हिंदुस्थान वासी: एवं और सभी सक्रिय सदस्यगण।

14 सितंबर को हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में हिन्दी विकिपीडिया पर लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। हिन्दी दिवस विकिपीडिया पर पूरे महीने तक मनाया जाएगा। लेख प्रतियोगिता से विभिन्न विषयों पर हिन्दी में ज्यादा से ज्यादा लेख बनाने का आशय है। हिन्दी विकिपीडिया में प्रथम बार ही कोई ऐसा कार्यक्रम स्थानिक रूप से होने जा रहा है। इस प्रतियोगिता में सम्मिलित होने के लिए सभी सक्रिय सदस्यों को सादर निमंत्रण।

कृपया इस प्रतियोगिता में जुड़ने के लिए और अधिक जानकारी हेतु वि:हिन्दी दिवस देखें।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 04:22, 10 सितंबर 2017 (UTC)

हिन्दी दिवस लेख प्रतियोगिता से जुड़ें[संपादित करें]

नमस्ते सर्वेभ्यः
आप सब जानते ही है कि 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस है और इस उपलक्ष्य में हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने, हिन्दी भाषा के ज्ञानकोष को और भी समृद्ध करने हेतु योगदानकर्ताओं को नए नए लेख बनाने के लिए प्रेरित करने हेतु 14 सितम्बर से 30 सितम्बर तक हिन्दी विकिपीडिया पर लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान में जुड़कर विकिपीडिया को समृद्ध बनाने में सहयोग दें।

निर्णायक[संपादित करें]

इस प्रतियोगिता के परिणाम निर्धारण, गुणांकन और लेखों की जाँच की प्रक्रिया हेतु एक समिति के गठन की आवश्यकता है। प्रतियोगिता के संचालकों का निर्णय अंतिम होगा। इस कार्य में सहयोग देने के लिए प्रबंधन और पुनरीक्षण कार्य के अनुभवी सदस्यों को सादर आमंत्रित किया जाता है। निर्णायक मंडल में सम्मिलित होने के लिए स्वैच्छिक रूप से अपना नाम नीचे सूची में जोड़े।

इस कार्य के लिए प्रबंधन और पुनरीक्षण का अनुभव आवश्यक है फिर भी कुछ सदस्य जो इस कार्य के लिए योग्य प्रतीत हो रहे हैं, उत्सुक है तो कृपया संचालकों को संदेश भेजकर भी अपनी इच्छा व्यक्त कर सकते हैं। इस कार्य में सहयोगी  होने के लिए अपना नाम यहाँ दर्ज कराएं।

चर्चा में भाग लें[संपादित करें]

इस प्रतियोगिता में नीति निर्धारण, गुणांकन, लेखों की जांच, प्रतियोगिता का प्रचार-प्रसार आदि कार्यो के लिए आप सभी का सहयोग वाँछित है। विकिपीडिया वार्ता:हिन्दी दिवस पृष्ठ पर चर्चा में भाग लें।

प्रतियोगिता में जुड़े[संपादित करें]

हिन्दी विकिपीडिया पर स्थानिक तौर पर इस प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन प्रथम बार किया जा रहा है। इस की सफलता या निष्फलता हम सभी योगदानकर्ताओं के ऊपर निर्भर है। प्रथम प्रयास सफल होगा तो आगे भी इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन हो पायेगा। इसलिए आज ही इस प्रतियोगिता में जुड़िये और दूसरों को भी जोड़िए।

प्रतियोगिता में सम्मिलित होने के लिए यहाँ अपना नामांकन करायें।

सहायता[संपादित करें]

इस प्रतियोगिता के विषय में अधिक जानकारी हेतु वि:हिन्दी दिवस पृष्ठ पर नियम और लेख मार्गदर्शिका पढ़ें। अधिक जानकारी हेतु वि:हिन्दी दिवस/सूचना और वि:हिन्दी दिवस/सहायता देखें। और भी कोई सवाल हैं तो वार्तापृष्ठ पर लिखें या तो संचालकों का संपर्क करें।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 04:46, 12 सितंबर 2017 (UTC)

एक राष्ट्रीय समाचार चैनल का इनपुट एडिटर होने के नाते मैं अपने मित्रों की किस प्रकार मदद कर सकता हूं। --कलमकार वार्ता 17:45, 13 सितंबर 2017 (UTC)
ये जानकर खुशी हुई। कृपया वि:हिन्दी दिवस/प्रतिभागी पर नामांकन कर दीजिए और जुड़ जाइये। आप और कार्यों में भी सम्मिलित हो सकते हैं।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 04:49, 14 सितंबर 2017 (UTC)

Featured Wikimedian [September 2017][संपादित करें]

Wikimedia India logo.svg

Greeting, on behalf of Wikimedia India, I, Krishna Chaitanya Velaga from the Executive Committee, introduce you to the Featured Wikimedian of the Month for September 2017, Swapnil Karambelkar.

Swapnil Karambelkar is one of the most active Wikimedians from the Hindi community. Swapnil hails from Bhopal, Madhya Pradesh, and by profession a Mechanical Engineering, who runs his own firm based on factory automation and education. Swapnil joined Wikipedia in August 2016, through "Wiki Loves Monuments". He initially started off with uploading images to Commons and then moved onto Hindi Wikipedia, contributing to culture and military topics. He also contributes to Hindi Wikibooks and Wikiversity. Soon after, he got extensively involved in various outreach activities. He co-organized "Hindi Wiki Conference" in January 2017, at Bhopal. He delivered various lectures on Wikimedia movement in various institutions like Atal Bihari Hindi University, Sanskrit Sansthanam and NIT Bhopal. Along with Suyash Dwivedi, Swapnil co-organized the first ever regular GLAM project in India at National Museum of Natural Heritage, Bhopal. Swapnil is an account creator on Hindi Wikipedia and is an admin on the beta version on Wikiversity. Swapnil has been instrumental in establishing the first Indic language version of Wikiversity, the Hindi Wikiversity. As asked regarding his motivation to contribute to the Wikimedia movement, Swapnil says, "It is the realization that though there is abundance of knowledge around us, but it is yet untapped and not documented".

@Swapnil.Karambelkar: हार्दिक बधाई। --अनामदास 08:20, 17 सितंबर 2017 (UTC)

जयपुर में प्रशिक्षण कार्यशाला[संपादित करें]

नवंबर माह के प्रथम अथवा द्वितीय सप्ताहांत में जयपुर में एक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें वरिष्ठ प्रबंधकों व पुनरीक्षकों द्वारा विकिपीडिया के रखरखाव एवं प्रबंधन के बारे में जानकारी दी जाएगी। इच्छुक सदस्य कृपया अपना नामांकन करें और संकेत करें कि क्या आप यात्रा एवं ठहरने हेतु सहायता की आवश्यकता है अथवा नहीं। कार्यशाला हेतु त्वरित अनुदान की अनुशंसा की जाएगी अतः रेल यात्रा का ही खर्च दिया जा सकता है। --अनामदास 08:30, 17 सितंबर 2017 (UTC)

क्र सदस्यनाम राज्य जयपुर यात्रा के लिए सहायता रहने की व्यवस्था टिप्पणी
अनामदास चंडीगढ़ हाँ हाँ
जयप्रकाश उत्तर प्रदेश हाँ हाँ
सुयश द्विवेदी मध्य प्रदेश हाँ हाँ
राजू जांगिड़ महाराष्ट्र हाँ हाँ
स्वप्निल करंबेलकर मध्य प्रदेश हाँ हाँ
विजय तिवारी मध्य प्रदेश हाँ हाँ
आर्यावर्त गुजरात हाँ हाँ नवम्बर के प्रथम सप्ताह रखा जाये तो आना सम्भव
१०

RfC regarding "Interlinking of accounts involved with paid editing to decrease impersonation"[संपादित करें]

There is currently a RfC open on Meta regarding "requiring those involved with paid editing on Wikipedia to link on their user page to all other active accounts through which they advertise paid Wikipedia editing business."

Note this is to apply to Wikipedia and not necessarily other sister projects, this is only to apply to websites where people are specifically advertising that they will edit Wikipedia for pay and not any other personal, professional, or social media accounts a person may have.

Please comment on meta. Thanks. Send on behalf of User:Doc James.

MediaWiki message delivery (वार्ता) 21:07, 17 सितंबर 2017 (UTC)

सदस्य स्वप्निल करम्बेलकर जी का स्वतः परीक्षित स्तर हेतु नामांकन[संपादित करें]

सदस्य स्वप्निल करम्बेलकर जी का स्वतः परीक्षित स्तर हेतु नामांकन किया गया है। रखरखाव में संलग्न सभी सदस्यों से निवेदन है कि कृपया अपना मत यहाँ व्यक्त करें। --अनामदास 02:33, 18 सितंबर 2017 (UTC)

राजू जांगिड़ जयपुर कार्यशाला हेतु CIS से यात्रा अनुदान[संपादित करें]

@Innocentbunny, Mala chaubey, Anamdas, , Sniggdha rai, Somesh Tripathi, Sushilmishra, Suyash.dwivedi, अनुनाद सिंह, चंद्र शेखर, SM7, संजीव कुमार, Hindustanilanguage, NehalDaveND, Swapnil.Karambelkar, Kamini Rathee, Ganesh591, Gaurav561, Hunnjazal, J ansari, अजीत कुमार तिवारी, ShriSanamKumar, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, चक्रपाणी, और भोमाराम सुथार: @आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, SM7, और हिंदुस्थान वासी: एवं और सभी सक्रिय सदस्यगण।

नमस्ते सभी विकिमित्रों,

जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि अनामदास जी ने यहीं पर एक प्रस्ताव रखा है कि जयपुर में एक विकिपीडिया तकनीकी कार्यशाला होनी है इसके लिए बड़ी ग्रांट के बजाय रैपिड ग्रांट ही ले पाएंगे क्योंकि समय बहुत कम है। इसलिये मैं भी इस जयपुर में होने वाले विकिपीडिया के वर्कशॉप में शामिल होना चाहता हूँ लेकिन अभी मैं पुणे, महाराष्ट्र में हूँ और यहाँ से जयपुर पहुँचने में रेल से तकरीबन 23-24 घंटे लग रहे है इसलिए मैं चाहता हूँ कि CIS से हवाई यात्रा के लिए अनुदान माँगू, तो आपकी क्या राय है कि मुझे इसके लिए CIS से अनुदान के लिये अनुरोध करना चाहिए या नहीं । आप मेरे योगदान यहाँ पर देख सकते है। --•●राजू जांगिड़ (चर्चा करें●•) 03:23, 19 सितंबर 2017 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  • Symbol support vote.svg समर्थन- जयपुर कार्यशाला के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक सदस्यों का जुड़ना आवश्यक है। राजू जी के योगदान को देखते हुए यह स्वाभाविक लगता है कि वे अगले स्तर पर पहुँचें व प्रशिक्षण लेकर विकिपीडिया के रखरखाव और प्रबंधन में और उत्साह से योगदान करें। अतः इस अनुदान हेतु मेरा हृदय से समर्थन है। बाकी सदस्यों से भी निवेदन है कि अपना मत व्यक्त करें ताकि समुदाय की आमराय के हिसाब से अनुदानदाताओं को निर्णय लेना सुगम हो सके। --अनामदास 17:09, 19 सितंबर 2017 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

अधिकार त्याग पर पुनर्विचार[संपादित करें]

@Innocentbunny, Mala chaubey, Anamdas, , Sniggdha rai, Somesh Tripathi, Sushilmishra, Suyash.dwivedi, अनुनाद सिंह, चंद्र शेखर, SM7, संजीव कुमार, Hindustanilanguage, Swapnil.Karambelkar, Kamini Rathee, Ganesh591, Gaurav561, Hunnjazal, J ansari, अजीत कुमार तिवारी, ShriSanamKumar, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, चक्रपाणी, और भोमाराम सुथार: @आशीष भटनागर, संजीव कुमार, Mala chaubey, चक्रपाणी, Anamdas, SM7, और हिंदुस्थान वासी: एवं और सभी सक्रिय सदस्यगण।इस स्थान पर मिले मार्गदर्शन अनुसार पुनर्विचार के लिये समुदाय के सम्मुख उपस्थित हूँ। पुनर्विचार अर्थात् मैंने जो विचार किया है, वो आप सभी के सम्मुख प्रस्थापित करता हूँ इस में यदि आपको लगे कि मुझे अभी भी पुनर्विचार की आवश्यकता है, तो स्वदोष का उन्मूलन करने के लिये सज्ज हूँ। सर्वप्रथम तो आप वार्ता:2017 अमरनाथ यात्रा हमला इस वार्ता पृष्ठ की चर्चा देखें, जिसमें पीयूषजी ने बिना तर्क दिये तार्किक रूप से सही लिख कर विवाद को जन्म दिया है। यदि हिन्दी विकिपीडिया में मैं हिन्दी शब्दों का प्रयोग नहीं कर सकता, तो हिन्दी विकिपीडिया में सम्पादन का क्या लाभ? मैं ये नहीं कह रहा हूँ कि हमला शब्द अनुचित है, परन्तु इससे आक्रमण शब्द अनुचित नहीं हो जाता। यदि मेरे लिये हमला शब्द अनुचित होता, तो मैं अन्य पृष्ठो के शीर्षक में प्रयुक्त उस शब्द के परिवर्तन का प्रयास करता। अतः मेरे व्यवहार से ही ये स्पष्ट है कि मैं उस शब्द का विरोधी नहीं हूँ।
90 प्रतिशत जनसमुदाय अमुक शब्द का उपयोग करते हैं, तो उनको जैसे अमुक शब्द प्रयोग करने का अधिकार है, वैसे ही 10 प्रतिशत लोग जो समानार्थी अन्य शब्द उपयोग करते हैं उनको भी होना चाहिए। उसमें अधिकतर लोग आज कल इस शब्द का प्रयोग कर रहे हैं, तो वो 10 प्रतिशत लोग भी वही शब्द उपयोग करें ये आदेश नहीं दिया जा सकता। यहाँ वही हुआ है। जैसे कोई भी समाचारवाहिनी, कार्यक्रम या साक्षात्कार आप देखें। वहाँ मेरे को, हमारे को मैंने ये करा जैसे शब्दों का 80 प्रतिशत उपयोग होता है। यदि भविष्य में इन शब्दों का उचित रूप में स्वीकार कर लिया जाए, तो मुझे, हमें, मैंने किया इत्यादि शब्द अनुचित नहीं हो जाते। यद्यपि अधिकतर लोग 'मेरे को' बोल रहे हों, परन्तु जो 'मुझे' बोल रहे हैं उन्हें ये नहीं कहा जा सकता कि सब लोग 'मेरे को' बोलतें है, तो तुम वहीं करो।
जब तर्क नहीं होते, तो स्वतन्त्र और मुक्त नीति की बात होती है। तर्क ये दिया जाता है कि, वो लेख तुमने बनाया, तो तुम्हारा नहीं हो जाता। उसे यहाँ कोई भी परिवर्तित कर सकता है। उसी तर्क के आधार पर जब मैं कहता हूँ कि 2013 सांबा-हीरानगर आतंकी हमला इस शीर्षक में परिवर्तन कर मैं आक्रमण शब्द जोड़ देना चाहता हूँ, तो वो विकि कार्यों में विघ्न उत्पन्न होने का कार्य हो जाता है।
वार्ता:2017 अमरनाथ यात्रा हमला इस चर्चा के समय मेरे सम्मुख कुछ तथ्य आये। तो जैसे कहा गया कि ये तथ्य नहीं है, या ये होना चाहिये, वो सब मैंने अन्तर्भूत किया(जो उचित था, वो परिवर्तन किया)। जहाँ ये मार्गदर्शन मिला कि केवल भारतीय समाचार वाहिनीयों को आधार बनाकर नहीं लिखना चाहिये, तो मैंने अन्य देश के भी समाचारपत्रों का सन्दर्भ, जो उनके द्वारा संकेत दिया गया, उसके आधार पर ही निष्पक्ष लिखा। सब सन्दर्भ सहित लिखा था। फिर भी दुर्व्यवहार जो मेरे साथ हुआ, वो आपके सम्मुख है। मैंने वो सब अन्तर्भूत किया, जो मुझे कहा गया। फिर भी पक्षपात् हुआ तो मेरे साथ ही।
एक पक्ष में कहा जाता है कि, चर्चा करो। चर्चा करने से समाधान अवश्य मिलेगा। वहीँ पक्षान्तर में बिना चर्चा के ही निर्णय कर देना या परिवर्तन कर देना, ये कितना उचित है? जो घटनाक्रम चला उससे ये स्पष्ट हो गया कि, हिन्दी विकिपीडिया पर हिन्दी शब्दों का उपयोग ही निषद्ध है। आप उन्हीं शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं, जो प्रबन्धक/कों ने पढ़ें है, या उनके द्वारा प्रयोग के योग्य हैं। न्यूनतया जिन शब्दों का प्रयोग होता है, वो वर्जित ही है। (केवल उसको घोषित नहीं किया गया है।) इस सार को प्राप्त कर मैंने हि.वि में अपना स्थान कहीं अनुभव नहीं किया। मैं हिन्दी लिखना चाहता हूँ। परन्तु हिन्दी शब्द यदि हि.वि पर "हिन्दी नहीं है", तो मेरा किया सम्पादन व्यर्थ ही होता है। प्रयोजनमनुद्दिश्य न मन्दोऽपि प्रवर्तते ॥ अर्थात् व्यर्थ कार्य तो मूर्ख भी नहीं करते हैं ऐसा मैंने सुना है। सन्दर्भ
मेरा निवेदन है कि, मेरे त्याग के निर्णय पर विचार करने से कोई लाभ नहीं। अपि तु ऊपर जो तथ्य दिये हैं या मैंने जो तर्क उपस्थापित किया गया है, उसके सन्दर्भ में विचार किया जाए तो ही इस चर्चा का लाभ होगा। शब्द का उपयोग यदि नीति विरुद्ध है, तो मेरा मार्गदर्शन करें। अस्तु। ॐNehalDaveND 03:33, 19 सितंबर 2017 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

मैं आजकल व्यक्तिगत कारणों से विकिपीडिया के लिए समय नहीं निकाल पा रहा हूँ अतः अधिक विस्तार में न जाते हुए सभी की ओर से हुए किसी भी ऐसे व्यवहार के लिए, जिसे आपने दुर्व्यवहार की संज्ञा देना उचित समझा, आपसे क्षमा याचना करता हूँ और निवेदन करता हूँ कि कृपया अपना योगदान जारी रखें। मतभेद चलते रहते हैं मनभेद नहीं होना चाहिए। विस्तार में फिर कभी। अस्तु। --अनामदास 17:16, 19 सितंबर 2017 (UTC)
मेरे विचार में आपका शब्दचयन सही है, किंतु हर कोई अपने ज्ञान से ही सोचता है अतः सभी सही हैं। ज्ञानियों को क्रोध उचित नहीं। --अनामदास 17:18, 19 सितंबर 2017 (UTC)

कुछ नही, आप तो लिखना शुरू कर दीजिए। 'आक्रमण' ही लिखिए, 'हमला' नहीं। यही संविधानसम्मत भी है- संविधान ने घोषणा की है कि हिन्दी, संस्कृत और भारतीय भाषाओं से शब्द ग्रहण करेगी। 'आक्रमण' को सिंहल व्यक्ति भी समझ जाएगा, तमिल भी, मलयाली भी, काश्मीरी और नेपाली भी। 'हमला' का प्रयोग कर सकते हैं तो 'अटैक' क्या बुरा है? नुक्ता मत लागाइए। यही नीतिसम्मत है। 'ज़िला' नहीं, 'जिला' लिखिए। अनुनाद सिंह (वार्ता) 17:55, 19 सितंबर 2017 (UTC)

@अनुनाद सिंह: जी, संविधान सम्मत तो शायद अरबी अंको का हिंदी लिखते समय प्रयोग भी है। पर यहाँ इसे लागू नहीं कराया जा पाया। बहरहाल जो शब्द हिंदी ने पहले से ग्रहीत कर रखे हैं उन्हें हटा कर संस्कृत अथवा भारतीय भाषाओं से शब्द लाये जायेंगे यह घोषणा शायद संविधान नहीं करता। खिड़की को वातायन बना देने से संविधान कौन सी सेवा अथवा हिंदी भाषा का कौन सा उत्कर्ष हो जाएगा कृपया कभी इसपर भी प्रकाश डालियेगा परन्तु शायद यह बाद में उचित होगा, फिलहाल तो आपको राय इस बात पर देनी चाहिए कि ऐसे कारणों से दायित्व छोड़ना उचित है अथवा नहीं। @Anamdas: जी पता नहीं ग़ज़ल सुनते हैं या गजल। --SM7--बातचीत-- 18:41, 19 सितंबर 2017 (UTC)

प्रश्न[संपादित करें]

@NehalDaveND: जी, पहली बार आपने "व्यक्तिगत कारणों" से यह दायित्व छोड़ने हेतु लिखा। पुनर्विचार करने पर उपरोक्त कारण बता रहे हैं। उपरोक्त में से कौन सा कारण आपके पुनरीक्षण दायित्व के निर्वाह में बाधक बन रहा? क्या यह दायित्व आपको इसलिए दिया गया था कि क्षुब्ध होने पर आप इसे वापस करने की घोषणा कर सकें?--SM7--बातचीत-- 18:19, 19 सितंबर 2017 (UTC)