विकिपीडिया:चौपाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!
यह एक मुक्त ज्ञानकोश है, जहाँ सभी को ज्ञानप्रसार का अधिकार है।

प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न · नया पृष्ठ कैसे आरम्भ करें? · लेख को कैसे बदलें? · लेखों का आकलन करने में सहायता करें · देवनागरी में कैसे टंकण करें? · मनचाहे बदलाव करके देखें · आप कैसे लेख न बनायें · लेखों का नाम कैसे रखें ·

विकिपीडिया चौपाल पर आपका स्वागत है
नये आगंतुकों का स्वागत है। विकिपीडिया एक ऐसा माध्यम है जो सभी सदस्यों के ज्ञान को एक जगह एकत्रित करता है। विकिपीडिया के द्वारा हम संस्कृति, विज्ञान, कला व दर्शन की जानकारी दुनिया भर में हिन्दी पढ़ने-लिखने वालों तक पहुँचा सकते हैं। अतः सही हिन्दी जानने वालों से अनुरोध है कि आप के पास यदि समय हो तो अपनी जानकारी को हिन्दी में विकिपीडिया पर सहेजें। यहाँ पर विकिपीडिया के सदस्य विकिपीडिया से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं। तकनीकी मामलों पर भी यहाँ प्रश्न पूछे जा सकते है। नया मत लिखने के लिए सम्पादन टैब पर क्लिक करें। परंतु पहले स्क्रॉल कर पढ़ लें:
  • तथ्यपरक और अन्य प्रकार के प्रश्नों हेतु खोज संदूक या रिफरेन्स डेस्क का प्रयोग करें।
  • अपनी सुरक्षा हेतु कृपया अपना ई-मेल या संपर्क ब्यौरा यहाँ न दें। आपके उत्तर इस पृष्ठ पर ही मिलेंगे। हम ई-मेल से उत्तर नहीं देते हैं।
खोजें या पढ़ें प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न
चौपाल पुरालेख में खोजें
सीधे आज के प्रश्न पर जाएं · नीचे जाएँ · विशिष्ट सहायक सेवाएं · पुरानी चर्चाएं · उत्तर कैसे दें


Archive
पुरालेख

अनुक्रम



विकिपीडिया पर क्या चल रहा है


इस परियोजना पृष्ठ का अंतिम संपादन संजीव कुमार (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।
     पिछला                               लेख संख्या:1,03,952                               नया जोड़ें     

राकेश कुमार आर्य[संपादित करें]

राकेश कुमार आर्य लेख में हहेच का साँचा हटा दिया गया और पुत्र का नाम "अमन आर्य" हटाकर व्यक्तिगत सम्बंधों छिपाकर हहेच को अपने पक्ष में करने की कोशिश की जा रही है। मैंने पहले की स्थिति पुनर्स्थापित की मगर कौन क्या करेगा ये मैं नहीं जानता। प्रबंधगण कृपया जल्दी ही निर्णय लें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:46, 13 अप्रैल 2016 (UTC)

चक्रपाणी जी के लिए पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन[संपादित करें]

मित्रों मैंने यहाँ विकिपीडिया:पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन#चक्रपाणी चक्रपाणी जी के लिए पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन दिया है। आप लोग भी अपनी राय यहाँ रख सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:17, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

चूँकि इस नामांकन को चक्रपाणी जी ने अस्वीकार किया है, इसलिए निवेदन वापस समझा गया है।--मुज़म्मिल (वार्ता) 11:01, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

रोमन (अंग्रेजी) वर्तनी में लिखे शीर्षकों से देवनागरी शीर्षकों पर पुनर्निर्देशन हेतु प्रस्ताव[संपादित करें]

कृपया ध्यान दें! हम हिन्दी विकिपीडिया पर रोमन लिपि में लिखे शीर्षकों को सामान्यतया नहीं रखते। प्रस्तावित विषय यह है कि कुछ शीर्षकों के लिये रोमन वर्तनी से उनके देवनागरी शीर्षकों पर अनुप्रेषण (पुनर्निर्देश) बनाये जा सकते हैं। उदाहरण के लिये New York शीर्षक को न्यूयॉर्क नगर पर अनुप्रेषित किया जा सकता है। अंग्रेजी विकिपीडिया पर ऐसे उदाहरण उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिये देवनागरी (हिन्दी) लिपि से अंग्रेजी के शीर्षकों पर दिए गये अनुप्रेषणों की सूची यहाँ पर देखी जा सकती है। मंतव्य यह कि यदि आप अंग्रेजी विकि पर देवनागरी में टाइप करके "जयपुर" खोजें तो आप जयपुर के ज़रिये Jaipur पर पहुँच जायेंगे। हालाँकि हमारे यहाँ भी आप New Delhi से नई दिल्ली पर पहुँच सकते हैं।

किन्तु ऐसे अनुप्रेषण बनाने के लिये कोई साफ़ नीति नहीं है और आमतौर पर रोमन से देवनागरी पे किये अनुप्रेषणों को हटा दिया जाता है। अतः निम्लिखित बिंदुओं पर सुझाव आमंत्रित हैं:

  • क्या ऐसे अनुप्रेषण रखे जाने चाहियें?
  • क्या हरेक शीर्षक के लिये ऐसा करना उचित होगा?
  • यदि कुछेक शीर्षकों के लिये ही ऐसा करना ठीक हो तो उन शीर्षकों के चुनाव हेतु क्या मानदंड हों?

सधन्यवाद! --त्यम् मिश्र बातचीत 18:41, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन मुझे ऐसे अनुप्रेषण रखने की बात ठीक लग रही है। इसके ये कारण हैं:
    (क) मुझे बहुत अंग्रेज़ी terms के लिए हिन्दी शब्द या वर्तनी पता नही हैं, जिसके कारण मैं इन्हें हिन्दी विकिपीडिया पर खोज नहीं पता। इसलिए मुझे विषय को पहले अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर खोजना पड़ता है, और फिर wikidata entry के जरिए हिन्दी लेख पर आना पड़ता है। अगर हिन्दी विकिपीडिया पर ऐसा एक redirection पृष्ठ होता, तो मैं सीधे हिन्दी विकिपीडिया पर खोज पाता। मुझे लगता है कि दूसरों को भी ये समस्या आती होगी।
    (ख) बहुत से लोगों को हिन्दी में type करना नहीं आता। पर अगर वे हिन्दी विकिपीडिया के search box में अंग्रेज़ी type करेंगे तो उन्हें लेख नहीं मिलेगा।
    (ग) इस से गूगल खोज में हिन्दी विकिपीडिया के लेख भी दिखाई देंगे। --गौरव (वार्ता) 19:06, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

  1. मेरे अनुसार जैसा है उसे वैसा ही रहने दें। किन्तु सवाल यह उठता है कि:
  • जब इंग्लिश विकी पर हिंदी के रीडायरेक्ट रखे जा सकते हैं तो हिंदी विकी पर क्यों नहीं?
  • ऐसे रीडायरेक्ट रखने में नुकसान क्या है?
  • और अंकों के मामले में मैं कहना चाहूँगा कि अरबी-हिन्दू अंकों का ही प्रयोग करें। सभी बड़ी भाषाओं में इन्ही का प्रचलन है।

जहाँ सर्च इंजन(नों) की बात हो रही है मैंने गूगल पर सर्च कर के देखा है अब वे हिंदी ट्रांस्लिटरेशन टूल का प्रयोग सर्च में भी कर रहे हैं जैसे:

--- चक्रपाणी  वार्ता  08:17, 16 अप्रैल 2016 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  1. मुझे ऐसा करने का कोई कारण समझ नहीं आया। गूगल आदि जैसे सर्च इंजन में केवल देवनागरी लिपि में लिखा हुआ कोई भी लेख रोमन लिपि में लिख कर भी खोजा जा सकता है। मैं भी कई बार रोमन लिपि में ही गूगल में हिन्दी स्रोत खोजता हूँ और मिल भी जाता है। वैसे यदि कोई हिन्दी विकिपीडिया में भी रोमन लिपि में कुछ भी खोजें तो यदि लेख में एक अंग्रेज़ी संदर्भ भी हो तो उस लेख का खोज परिणाम में नाम आ जाता है। --Sfic (वार्ता) 07:37, 16 अप्रैल 2016 (UTC)
  2. ऐसा करना बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है। अंक भी रोमन में नहीं होने चाहिए।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 07:47, 16 अप्रैल 2016 (UTC)
  3. मैं स्फ़िक जी से सहमत हूँ।--मुज़म्मिल (वार्ता) 12:00, 16 अप्रैल 2016 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

इस तरह के अनुप्रेषण उस समय के लिए हैं जब खोज करने वाले उपकरण (जैसे गूगल, याहू आदि) इतने सक्षम नहीं थे। अब इसमें काफी सुधार हो चुका है अतः ऐसे अनुप्रेषणों का मेरे हिसाब से कोई महत्त्व नहीं है। "New Delhi" का "नई दिल्ली" पर अनुप्रेषण बिल्कुल गलत है। हाँ कुछ विशेष रूप से प्रचलित और विशिष्ट शब्दों का अनुप्रेषण किया जा सकता है लेकिन उसके लिए एक नियमावली होना थोड़ा सार्थक रहेगा। लेकिन ऐसी नियमावली बनाना भी अपने आप में छोटा काम नहीं है। गौरव जी, आप गूगल में "new york site:hi.wikipedia.org" लिखोगे तो हिन्दी वाली कड़ी ही मिलेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:02, 15 अप्रैल 2016 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया खोजने मात्र के लिए अंग्रेज़ी शब्द से अनुप्रेषण देने का कोई अर्थ नहीं है। इसके लिए लेखों में मॅटा टैग अंग्रेज़ी में दिये जा सकते हैं अथवा जब न्यूयॉर्क नामक लेख में कहीं भी New York लिखा है तो वो खोजने में आ जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:04, 15 अप्रैल 2016 (UTC)
जी, फिलहाल विकिपीडिया खोज बहुत ज्यादा बुद्धिमान नहीं हैं (गूगल खोज बुद्धिमान है, ये मुझे चक्रपाणी जी की टिपण्णी से पता चला। धन्यवाद)। विकिपीडिया खोज पर लेख तभी मिलता है अगर लेख के अंदर अंग्रेज़ीे नाम भी लिखा हो। मैंने विकिपीडिया खोज पर Arkansas, Idaho, Ohio, Illinois, Arizona खोजे, पर सही परिणाम नहीं मिला।
मैं बस चाहता हूँ कि लेख खोजना आसान हो। मैं नहीं कह रहा कि ऐसा redirection पृष्ठ डाल कर ही करना चाहिए। अगर कोई और तरीका है, तो वो भी चलेगा।
अन्त में यह कहना चाहूँगा कि ये बस मेरी व्यक्तिगत राय है। आप सब जैसा ठीक समझें, मुझे स्वीकार है। --गौरव (वार्ता) 08:49, 16 अप्रैल 2016 (UTC)
गौरव जी, यदि आर्कन्सा जैसे लेख में एक भी अंग्रेज़ी नाम होता तो आपको उसका परिणाम ऊपर में अवश्य दिखाई देता। वैसे मुझे लगता है कि यदि हम हर लेख में कम से कम एक अंग्रेज़ी सन्दर्भ भी डाल देते हैं तो इससे ये काम होने के साथ ही सन्दर्भहीन लेखों में सुधार भी हो जाएगा। --Spic (वार्ता) 10:20, 16 अप्रैल 2016 (UTC)
गूगल खोज एञिन है, विकिपीडिया खोज केवल हिन्दी विकि पर स्थित लेख खोजने के लिए है। उपरांत आपको हिन्दी में ही खोज करनी पडेगी।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 11:15, 16 अप्रैल 2016 (UTC)
मुझे तो बहुत बार अंग्रेजी के लेख खोजने में परेशानी होती है। उदाहरण के लिये सही स्पेलिंग न पता हो तो। यदि अंग्रेजी वालों ने उटपटांग स्पेलिंग वाले लेखों को देवनागरी में भी लिखकर पुनर्प्रेषित किया होता तो मुझे बहुत आसानी होती।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 11:42, 16 अप्रैल 2016 (UTC)
नोट: निम्नलिखित कुछ टिप्पणियाँ हैं। कृपया इन्हें अच्छी नीयत मानें। अंत में आप सब जो भी फैसला लेंगे, मुझे वो स्वीकार होगा।
@YmKavishwar: जी, एक अच्छी वेबसाइट rigid नहीं flexible होती है। एक अच्छी वेबसाइट हर उपयोगकर्ता के बारे में सोचती है, और उसे उस तरह प्रयोग करने देती है जो उसे सुविधाजनक लगे। अगर हम केवल हिन्दी में खोज करने देंगे, तो बहुत से उपयोगकर्ताओं के लिए वेबसाइट को प्रयोग करना मुश्किल हो जाएगा।
@Sfic: जी, आपको एक उदाहरण देता हूँ। अलास्का लेख में अंग्रेज़ी शब्द दिया गया है, फिर भी Alaska टाइप करने पर अलास्का लेख चौथे नंबर पर आता है। मुझे लगता है कि ये user-friendly नहीं है। मेरे हिसाब से Alaska टाइप करने पर खोज परिणाम आने के बजाय सीधे अलास्का लेख खुलना चाहिए। --गौरव (वार्ता) 12:37, 16 अप्रैल 2016 (UTC)
विकिपीडिया के प्रकल्प विश्व की सभी प्रमुख भाषा में है। एक ही विषय के सभी लेख एक दूसरे के साथ विकि डाटा के साथ जूड़े हुए है। आप को विश्व की जो भी भाषा में लेख खोजना हो तो उस भाषा के विकिपीडिया में उसी भाषा में खोज करनी पडेगी। ये हिन्दी विकिपीडिया है। आपको अंग्रेजी में खोज करनी है तो अंग्रेजी विकिपीडिया पर ही जाना पड़ेगा। वहा से आपको हिन्दी विकि के लेख की कड़ी मिल जाएगी। हिन्दी में लेख पढ़ने के बाद आपको अंग्रेजी शब्द के लिए हिन्दी शब्द और वर्तनी का ज्ञान भी होगा। ये यत्न से आपकी हिन्दी भी अच्छी हो जाएगी।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 15:54, 16 अप्रैल 2016 (UTC)
गौरव जी, जब मैं हिन्दी मेरे लेप्टोप में गूगल पर Alaska खोजता हूँ तो सबसे उपर हिन्दी विकि का पृष्ठ अलास्का आता है लेकिन इसका कारण ये है कि मैं हिन्दी वाले पृष्ठों को सोचना पसन्द करता हूँ। लेकिन हिन्दी विकिपीडिया पर आपको ये लेख सबसे उपर नहीं मिला, इसका कारण यह नहीं है कि हमें अनुप्रेषित कर देना चाहिए। इसका कारण यह है कि इसके उपर आने वाले पृष्ठों में ये शब्द हिन्दी में लिखा हुआ होना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं है और वो पृष्ठ किसी और कारण से ज्यादा लोग देखते हैं अतः खोजने में उपर आ गया। आपका कहना थोड़ा अनुचित है क्योंकि इसके बाद आप यह भी कहना चाहोगे कि आप यदि गलत वर्तनी डालते हो तो भी यह उसी पृष्ठ पर जाये। हो सकता है भविष्य में ये भी सम्भव है लेकिन इसे अभी यहाँ मुमकीन करना सम्भव नहीं है। वैसे आप तो कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े हुये व्यक्ति हो, आपको भी कुछ तकनीकी सहयोग देना चाहिए। इसके अतिरिक्त मुझे Sfic जी की सन्दर्भ वाली बात बहुत अच्छी लगी। किसी भी लेख में कम से कम एक सन्दर्भ अंग्रेज़ी में देने में कोई बुराई नहीं है और मैं तो यह कहना चाहूँगा कि ये सन्दर्भ इतनी भाषाओं में दो कि खोजने वाला किसी भी भाषा में खोजे, सबसे उपर हिन्दी वाला पृष्ठ ही आये।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:08, 16 अप्रैल 2016 (UTC)
जैसा आप सभी ठीक समझें, मेरी सहमति भी उसी में है। मैं चर्चा समाप्त करता हूँ।
@संजीव कुमार: जी, बस एक स्पष्टीकरण कर देता हूँ: मैंने Alaska विकिपीडिया पर खोजा था, गूगल पर नहीं (गूगल पर सबसे पहले सही लेख मिलता है)। --गौरव (वार्ता) 17:50, 16 अप्रैल 2016 (UTC)

यदि हिन्दी विकिपीडिया पर रोमन लिपि में लिखे शब्दों से अनुप्रेषण किया जाए तो उससे हिन्दी विकि का क्या अहित होगा इसपर भी अपने विचार बिंदुवार व्यक्त करें।--त्यम् मिश्र बातचीत 08:28, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

अनुप्रेषणों/पुनरनिर्देशों का औचित्य[संपादित करें]

ठीक पहले के अनुभाग में चल रही चर्चा को पढ़कर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि पहले अनुप्रेषणों के ऊपर ही बात कर लें। हमारे यहाँ इससे सम्बंधित दिशानिर्देश वि:पुनर्निर्देशन पर है, संगत अंग्रेजी पन्ना भी पढ़ा जा सकता है।

इस क्रम में कुछ प्रश्न और हैं:

  • अनुप्रेषण किस लिए बनाये जाते हैं?
  • क्या अनुप्रेषण याहू, गूगल, यन्डेक्स, बिंग की सुविधा के लिए हैं या ये हमारी विकि की अपनी चीज हैं? पूर्वोक्त चर्चा में गूगल सर्च से क्या लेना देना है ?
  • गूगल (या ऐसी अन्य) खोज बहुत बुद्धिमान हो चुकी है, तो क्या अब सारे अनुप्रेषणों को हटा दिया जाय? ऊपर चर्चा से तो यही प्रतीत हो रहा है कि खोजने वाला सच में चाह ही ले तो अंत-पंत सही पन्ने पे पहुँच ही जायेगा।
  • अगर अनुप्रेषण बनाये जाने चाहियें तो क्यों और किन चीजों के लिए? वि:पुनर्निर्देशन पर बताये कारणों में क्या सुधार की गुंजाइश है और इन्हें और विस्तृत किया जाना चाहिए ?

--सधन्यवाद !--त्यम् मिश्र बातचीत 19:12, 16 अप्रैल 2016 (UTC)

@Mala chaubey: जी, ये और इससे ठीक पहले वाली चर्चा देखिए (ये Star Wars अनुप्रेषण पृष्ठ से शुरू हुई थी)। कृपया आप भी अपनी राय दीजिए। --गौरव (वार्ता) 08:37, 18 अप्रैल 2016 (UTC)
@Hunnjazal: जी, कृपया आप भी अपनी राय दीजिए। --गौरव (वार्ता) 08:42, 18 अप्रैल 2016 (UTC)
यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण चर्चा है। पुनर्निर्देशन का महत्व लेखों के बराबर है। अनुप्रेषण लेखकों और पाठकों दोनों के लिये हैं। हिन्दी विकि में टूटे जोड़ों का एक बड़ा कारण अनुप्रेषणों का आभाव है।
  1. अंग्रेज़ी में आप en:Bangalor लिखें तो सीधा en:Bangalore जायेगा। हिन्दी में बांगलोर एक लाल जोड़ है। हिन्दी विकि में दसियों हज़ार लेखों में ऐसे टूटे जोड़ हैं जिनका ध्येय ऐसे लेखों पर पहुँचना है जो अस्तित्व में हैं, जबकि अंग्रेज़ी में ऐसे जोड़ सभी चलते हैं। अनुप्रेषण एक ऐसा अदृश्य जाल है जो विकि में जान फूंक देता है। हर सम्भव गलती के लिये अनुप्रेषण होना चाहिये। हर सम्भव भिन्न शब्द रूप के लिये अनुप्रेषण होना चाहिये।
  2. विकि खोज व्यवस्था में अनुप्रेषण छुपाए जाते हैं, यानि कोई अगर खोजबक्से में लिख रहा है तो अकारण अनुप्रेषण नहीं दिखाए जाते। वे तब ही दिखते हैं जब लिखाई उनकी ओर चली जाती है। मसलन ग्रह में अगर आप ग्र लिखें तो ग्रह का सुझाव ही मिलेगा। यदी ग्रहों लिखें, तो वह अनुप्रेषित होकर सही लेख पर ले जायेगा।
  3. यह सम्भव नहीं है कि किसी भी लेख का लेखक लिखते समय यह जान पायेगा कि किस विषय का लेख किस नाम से हैं। यदी उसे हर विषय पर नाम ढूंढना हो तो आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि हिन्दी विकी में लेख बनाना अन्य भाषाओं से अधिक कठिन और धीमा कार्य हो जाएगा (वर्तमान में है भी)। इसी तरह अंग्रेज़ी में आप यदि लिखते समय इस वाक्यांश में जोड़ लगाये "astronomers have discovered that neptunian rings are xyz" तो केवल ब्रैकिट लगाने की देरी है - "en:astronomers have discovered that en:neptunian rings are xyz" (ज़ाहिर है कि अंग्रेज़ी विकि में इस :en: की आवश्यकता नहीं) और यह तैयार है। यह करना ज़रूरी नहीं - [[Astronomer|astronomers]]। अगर यह जोड़ कभी ग़लत पड़ भी जाये, जैसा कि en:neptunian है, जो कभी-कभार ही होता है, तो लगभग प्रत्येक बार यह किसी सम्बन्धित विषय पर ही जाता है, जहाँ से कुछ ही क्लिकों में पाठक सही जगह पहुँच पाता है, जबकि लाल जोड़ का अर्थ है "यहाँ से आगे कोई रस्ता नहीं है"।
  4. यदि हिन्दी में खगोलशास्त्रियों का अनुप्रेषण नहीं है तो हिन्दी विकि के लेखकों को अपाहिज कर दिया जायेगा। जैसे-जैसे किसी विषय के लेखों के अनुप्रेषण बढ़ते हैं, वैसे-वैसे उनमें आगे लेख बनाना असान होता जाता है। हमारी हिन्दी विकि में अनुप्रेषणों का आभाव एक बहुत ही बड़ी विकलांगता है। बहुत से लेखक सरलतम चीज़ों के भी जोड़ डालते ही नहीं क्योंकि उन्हें पता है कि अन्य लेखों का अनायास मिलना असम्भव है। अंग्रेज़ी विकि में इस भरोसे के साथ जोड़ डाले जाते हैं कि किसी बुनियादी विषय के किसी भी आसपास के नाम के जोड़ के चल जाने की सम्भावना बहुत है। व्लाडीमीर पूतिन, व्लादीमीर पूतिन, व्लादिमीर पूतिन, व्लादिमिर पूतिन, व्लादिमीर पूतीन, व्लाडीमिर पूतीन, व्लादमिर पुतिन - लेख अस्तित्व में है - व्लादिमीर पुतिन - लेकिन बहुत से लेखक कोशिश ही नहीं करेंगे। ठीक यहीं सूर्य ग्रहण#खगोल शास्त्रीयों की गणनायें में हुआ है, जहाँ ठीक नीचे की सामग्री में खगोल शास्त्रीयों एक सरल पुनर्प्रेषित जोड़ होना चाहिये था।
  5. नये लेखकों को सिखाया जाना चहिये कि जब आप लेख बनाते हैं और उसमें जोड़ लगाते हैं तो, अगर वह जोड़ लाल दिखे, सही लेख का नाम ढूंढे। यदी लेख अस्तित्व में हो तो सबसे पहले अनुप्रेषण बनाए - अगर आपने ग़लत लिखा था, फिर भी बनाये। उसके बाद अगर आप अपने लेख में नाम बदलकर मानक नाम जोड़ के लिये प्रयोग करना चाहें तो आपकी इच्छा, लेकिन यह अनुप्रेषण अवश्य बनाये क्योंकि जो आपसे हुआ ठीक वहीं आने वाले लाखों लेखकों और पाठकों से होगा।
  6. मैं सत्यम् मिश्र जी की राय से पूरी तरह सहमत हूँ कि वि:पुनर्निर्देशन पर चर्चा हो और उसे विस्तृत और सुसंगठित किया जाये।
धन्यवाद --Hunnjazal (वार्ता) 16:19, 18 अप्रैल 2016 (UTC)
@Hunnjazal: आपको सुझावों के लिए धन्यवाद। मुझे अभी भी एक बात अटपटी लगती है। आपने अपने ४ वर्ष पुराने विचारों को लगभग ज्यों का त्यों रख दिया है। हाँ आपकी बातें सारगर्भित हैं और कुछ हद तक ठीक भी हैं लेकिन इसमें कुछ मामलों में ये आवश्यकता से अधिक भी हो जाता है। पहला उदाहरण आपने बांगलोर का दिया है जबकि उसके कारण मुझे एक भी टुटी हुई कड़ी नहीं मिली जबकि अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर en:Bangalor (बंगलोर अथवा इसके तुल्य प्रचलित कन्नड़ शब्द को अंग्रेज़ी लिपि में सीधा लिखने पर यह शब्द बनता है।) को कम से कम २ पृष्ठों पर काम में लिया गया है। अतः यह तुलना अधिक महत्त्व नहीं रखती। मैंने लोगों को आपसी बातचीत में जयपुर को "jpr" लिखते अक्सर देखा है लेकिन en:jpr मुझे नहीं मिला। लेकिन आपकी व्लादिमीर पुतिन के बारे में कही गयी बात पूर्णतः उचित है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:10, 18 अप्रैल 2016 (UTC)
सर्वाधिक अनुप्रेषण तो मुझे लगता है हिन्दी वर्तनी में ही आवश्यक है - आप रूस में हिन्दी और रूस में हिंदी को ही लें - दूसरा आपको यह टिप्पणी के समय लाल रंग में मिलेगा - क्या हिन्दी और हिंदी दो अलग भाषाएँ हैं? --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:18, 18 अप्रैल 2016 (UTC)
संजीव जी, सही बात है, बांगलोर अच्छा उदाहरण नहीं। मुज़म्मिल जी, यह अनुस्वार वाली बात बहुत ही ठीक कही - इस से भी हिन्दी विकि में बहुत से टूटे जोड़ उत्पन्न होते हैं। --Hunnjazal (वार्ता) 03:14, 19 अप्रैल 2016 (UTC)
मुज़म्मिल जी, मुझे "रूस में हिन्दी" से कई पृष्ठ जुड़े हुये मिले लेकिन एक भी पृष्ठ में "रूस में हिंदी" (चौपाल को छोड़कर) की एक भी लाल-कड़ी नहीं मिली।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:47, 19 अप्रैल 2016 (UTC)
संजीव जी, मेरा कहना केवल अनुप्रेषण के बारे में है। निवेदन है कि जहाँ पर भी शीर्षक में हिन्दी या हिन्दी हो तो दूसरे शीर्षक अपने आप redirect हो। मेरे विचार से दो तरह से लिखे जाने शब्दों के लिए यह काम के लिए आपके बॉट का प्रयोग किया जा सकता है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 11:24, 20 अप्रैल 2016 (UTC)

टिप्पणी भाग २[संपादित करें]

मैं कुछ और टिप्पणियाँ भी लिखना चाहता हूँ। आजकल हिन्दी भाषी लोगों में हिन्दी के स्थान पर हिंगलिश का प्रचल बहुत बढ़ गया है और ऑनलाइन बातचीत के माध्यमों में भी देवनागरी लिपि के स्थान पर रोमन लिपि काम में लेते हैं। ऐसे लोगों को देवनागरी में लिखने में बहुत परेशानी होती है। इसका परिणाम यह होता है कि ऐसे लोग अधिकतर लेखों में भारत के स्थान पर India लिखना पसन्द करते हैं। अब यदि हम India को भारत (जैसा वर्तमान में भी है।) पर अनुप्रेषित कर देते हैं तो सामान्य रूप में देखने पर उस पृष्ठ में India शब्द पर बहुत ही कम लोगों का ध्यान जायेगा। लेख देखने में जरूर सुन्दर लगेगा लेकिन उसके पिछे की सच्चाई यह होगी कि लेख में अंग्रेज़ी के शब्दों की भरमार हो जायेगी और लेख की गुणवता के साथ बहुत ही गलत समझौता होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:53, 19 अप्रैल 2016 (UTC)

मित्रो, आपको पता है हमे सेलरी नहीं मिलती फिर भी ज्यादातर योगदानकर्ता विकि में योगदान क्यूं देते है ? एक प्रमुख कारण है भाषा के प्रति प्रेम। विकि कि परियोजनाएँ सभी भाषा में है। उनका एक उद्देश्य ये भी है कि ये ज्ञान हमें हमारी भाषा में मिले। 'ये ज्ञानकोश हिंदी भाषा में है' ये हमें भूलना नहीं चाहिए। हिंदी कि गुणवत्ता के साथ समझौता करना हिंदी के पैरो पर कुल्हाड़ी मारने जैसा है। अंको के नाम पर हिंदी के देवनागरी अंको के साथ खिलवाड़ हो चूका है। इसका परिणाम देखिए अरबी अंको की भरमार। आगे जाके परिस्थिति ये आई की देवनागरी अंक समझने की शक्ति भी जा रही है। भाषा की इनसे बुरी कूसेवा और नहीं हो सकती। अब ये दूसरे तरीके से हिंदी पर अंग्रेज़ी को हावी करने का प्रयास हो रहा है। ये हिंदी विकिपीडिया है यहाँ हिंदी और देवनागरी का प्रयोग नहीं होगा तो और कहा होगा ? गीता में श्री कृष्ण ने कहा है कि 'स्वधर्म निधनम् श्रेय: परधर्मो भयाव:।' अर्थात ये हिंदी विकि के लिए कहा जाए तो हिंदी में कितनी भी ग़लतियाँ क्यूं न हो दूसरी भाषा को हिंदी पर हावी करना नहीं चाहिए। हम सभी भाषा का सन्मान करते है लेकिन ये करने से हिंदी में अरबी शब्दो की भरमार होगी जैसा की अंको में हुआ है।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 03:46, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
कवीश्वर जी एक छोटा सा प्रश्न है! आपकी प्रथम भाषा शायद गुजराती है और मेरी भोजपुरी। फिर भी हम यहाँ हिन्दी विकि पर योगदान कर रहे हैं। यह न तो आपका "स्वधर्म" है, न मेरा। तो क्या हम कोई "भयावहः" टाइप का कृत्य कर रहे हैं? आपका "स्व" कितना बड़ा है, और "पर" कहाँ से शुरू होता है? उत्तर देना चाहें तो मेरे वार्ता पृष्ठ पर दीजियेगा, यहाँ नहीं! क्योंकि यहाँ विषय कुछ और है!--त्यम् मिश्र बातचीत 08:37, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
सत्यम् जी, मैं आपके वार्ता पृष्ठ पर उत्तर दे रहा हूँ।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 03:39, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

नमस्ते योगेश कवीश्वर जी! आपका दृष्टिकोण निश्चित रूप से हिन्दी के भले के लिए है, लेकिन मैं इस बात से असहमत हूँ कि अनुप्रेषण से हिंदी की गुणवत्ता प्रभावित होगी। अंग्रेजी विकिपीडिया में en:Berber peoples, en:Berber people, en:Berbers, en:Berbers आदि सभी खोज एक ही लेख को जाते हैं, और ढूँढने में कोई दिक्कत नहीं होती। मगर हिन्दी में कहीं कहीं किसी शब्द के साथ हिन्दी और हिंदी ही लिखें तो आपको फर्क दिखेगा। हिंदी में ऐसे बहुत सारे शब्द हैं जो लेखकों और पाठकों को परेशान करते हैं। इसी तरह अम्रीका, अमरीका, अमेरिका, अमेरीका के साथ भी है। क्या ऐसे शब्दों का अनुप्रेषण नहीं होना चाहिए? अनुप्रेषण की सुविधा का एक बहुत बड़ा कारण यही है और विकिपेडिया नीति (en:Wikipedia:Redirect) भी यही कहती है। संजीव कुमार जी का कहना है कि आजकल हिन्दी भाषी लोगों में हिन्दी के स्थान पर हिंगलिश का प्रचलन बहुत बढ़ गया है और ऑनलाइन बातचीत के माध्यमों में भी देवनागरी लिपि के स्थान पर रोमन लिपि काम में लेते हैं। ऐसे लोगों को देवनागरी में लिखने में बहुत परेशानी होती है। यह सही बात है और अनुप्रेषण के क्रम में हमें इन बातों पर भी ध्यान केन्द्रित करना होगा। वि:पुनर्निर्देशन पर बताये कारणों में निश्चित रूप से सुधार की गुंजाइश है और इसे अत्यंत विस्तृत और व्यापक बनाए जाने की आवश्यकता है।

हम सभी को चर्चा करके हिन्दी विकि में अनुप्रेषणों का आभाव को मिटाना होगा। क्योंकि किसी विषय के लेखों के अनुप्रेषण बढ़ने से आगे लेख बनाना बहुत ही असान हो जाता है। अब देखिये हिंदी विकिपीडिया पर हिंदी के ही शब्द पत्रालय खोजने पर लाल कड़ी दिखती है जबकि डाकघर खोजने पर लेख मिल जाता है। उसी प्रकार पोस्ट आफिस या डाकखाना लिखने पर भी कोई परिणाम नहीं प्राप्त होता। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अनुप्रेषण लेखकों और पाठकों दोनों के लिये जरूरी हैं। हर जीवित भाषा में नए नए शब्द बनते रहते हैं परन्तु प्रचलन में वही शब्द स्वीकार्य होते हैं जिन्हे जन मानस या लोकमानस स्वीकारता है। अनुप्रेषण करते समय हमें सारे पर्यायवाची शब्दों जैसे अध्यापक, टीचर, शिक्षक, आचार्य, प्रध्यापक, प्रोफेसर आदि पर भी गौर करना चाहिए। इसी प्रकार देखें तो हिन्दी भाषी क्षेत्रों में देशज शब्द रेलगाड़ी का प्रयोग कम होता है जबकि ट्रेन का प्रयोग सर्वाधिक होता है, मगर हिन्दी विकि पर ट्रेन खोजने पर लाल कड़ी आती है। एक और पर्याय है लौह पथ गामिनी। अनुप्रेषण में हमें इन सारी बातों पर ध्यान केन्द्रित करना होगा। इसी प्रकार ट्वेंटी ट्वेंटी, बीस बीस, बीस बीस प्रतियोगिता और ट्वेन्टी ट्वेन्टी पर भी अनुप्रेषण की प्रक्रिया अपनानी होगी। हिन्दी के स्थान पर हिंगलिश का प्रचलन बढ़ जाने से लोग शब्द को लेकर तरह-तरह के प्रयोग करते दिख जाते हैं। हमें गलत प्रयोग से भी बचना होगा, क्योंकि शब्द बहु प्रचलित होने पर शब्दकोशों में जाते हैं, अपने घर के ड्राईंग रूम में "रच देने" से नहीं।--माला चौबेवार्ता 07:24, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

सर्वप्रथम, चर्चा में भागीदार सदस्यों से विनम्र अनुरोध है कि चर्चा के मूल बिंदुओं पर पहले राय दें और अन्य सदस्यों की टिप्पणियों पर बाद में टिप्पणी करें। Hunnjazal जी और Mala chaubey जी की टिप्पणियों के आधार पर मुझे साफ़ प्रतीत हो रहा है कि वि:पुनर्निर्देशन में सुधार और परिमार्जन की ज़रूरत है। @संजीव कुमार: जी के यहाँ दिए उत्तर] और ऊपर लिखी टिप्पणियों में मुझे आपकी राय सपष्ट नहीं समझ आयी। अतः निवेदन है कि चर्चा के मूल बिंदु के रूप में पूछे गये प्रश्नों पर अपनी राय दें। (और जैसा कि आपने Hunnjazal की टिप्पणी पर टिप्पणी की है, अगर ऐसी चर्चा पहले हो चुकी है तो उसकी कड़ी भी दें!) --त्यम् मिश्र बातचीत 08:25, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: वो एक विवादित चर्चा थी। आपने जानकारी चाही है अतः कड़ी दे रहा हूँ: मेरा और Hunnjazal जी का वार्तालाप विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख_33#विचित्र चर्चा नामक अनुभाग से आगे और विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख_33#अनुप्रेषण पर आगे की टिप्पणी पर मिलेगी। लेकिन इसमें इतना कुछ नहीं मिलेगा जो आपको वर्तमान चर्चा से अलग दे सके। इसके अलावा Hunnjazal जी और हेमन्त जी की चर्चा आपको सदस्य_वार्ता:Hunnjazal#अनुप्रेषण के सम्बन्ध में और सदस्य वार्ता:Hemant wikikosh#अनुप्रेषण नीति पर मिल सकती है। इन चर्चाओं में एक अन्तर यह भी है कि जब मैंने Hunnjazal जी के साथ चर्चा की थी तब हिन्दी विकिपीडिया पर मेरा अनुभव उनके सामने बहुत कम था।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:50, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: जी, अंग्रेजी विकि पर कुछ देवनागरी नामों का अनुप्रेषण है। इसका मतलब यह भी नहीं है कि हम जाकर वहाँ 'आम' को mango पर अनुप्रेषित करने की कोशिश करें और वे सहर्ष ऐसा करने देंगे। हम भी कुछ गिने चुने रोमन शब्दों को हिन्दी पर अनुप्रेषित करने की छूट दे सकते हैं, किन्तु उसके पीछे एक ठोस कारण होना चाहिये, New York को न्यूयॉर्क पर अनुप्रेषित करने जैसा नहीं। पहले यह बात कही जा चुकी है कि अनुप्रेषण 'गूगल आदि द्वारा खोजे जाने में आसानी' के लिये शायद नहीं हैं। अनुप्रेषण का दूसरा कारण उस शब्द को लेखों में ज्यों का त्यों प्रयोग करना भी है। यह बात रोमन शब्दों पर लागू नहीं होती क्योंकि हिन्दी विकि पर रोमन में - 'New York अमेरिका का एक शहर है' - लिखने की भी छूट नहीं है। विकि पर इण्टरविकि लिंक की एक अतिरिक्त सुविधा भी है।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 08:55, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
अनुनाद जी मैंने भी यह चर्चा इसी लिए शुरू की थी। मैंने यह नहीं प्रस्तावित किया है कि हिंदी विकी पर इस समय 102629 लेख हैं तो सभी के लिए रोमन लिपि से अनुप्रेषण बनाये जाने चाहियें। इससे ऊपर की चर्चा के तीन प्रश्नों में से प्रथम के उत्तर में ही यदि कोई "नहीं" कहता है और तार्किक रूप से बताता है की क्यों, तो उसे दुसरे प्रश्न का उत्तर नहीं देना है। दूसरा प्रश्न ही यही है कि किन शीर्षकों के लिए? क्या हरेक के लिए? और तीसरा प्रश्न यही है कि किन गिने चुने शब्दों के लिए यह छूट दी जा सकती है? किन मानदंडों (ठोस कारणों) के साथ? आपको भी अपने विचार रखने चाहियें।--त्यम् मिश्र बातचीत 09:33, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

आगे कैसे बढ़ा जाएँ? यदी हम में इस नीति को बढ़ाने की सहमति है, मैं अगले एक या दो दिनों में en:Wikipedia:Redirect का अनुवाद करके इसे विकिपीडिया:पुनर्निर्देशन/प्रस्ताव नामक नये पृष्ठ पर डाल सकता हूँ जिसके वार्ता पृष्ठ पर हम आपसी वाद-विवाद से उसमें बिन्दु-दर-बिन्दु बदलाव करके एक सहमति से बनी नीति तक पहुँच सकते है। यदी हम सहमति बना पाये तो उसे पारित कर देंगे, वरना नहीं। क्या यह उपस्थित सदस्यों को स्वीकार्य अगला-कदम लगता है? --Hunnjazal (वार्ता) 16:18, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

Hunnjazal जी, ये एक अच्छा तरिका होगा। इसके बाद आम चर्चा और मतदान के अनुसार आवश्यक छोटे बदलाव कर लिये जायेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:20, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
मेरी पूर्ण सहमति है! क्योंकि यहाँ चर्चा बहुत फलदायी नहीं साबित हो रही! --त्यम् मिश्र बातचीत 17:21, 22 अप्रैल 2016 (UTC)
धन्यवाद संजीव जी व सत्यम् जी, मैं इसे कर के यहाँ संदेश डालूँगा। --Hunnjazal (वार्ता) 21:11, 22 अप्रैल 2016 (UTC)

टिप्पणी भाग ३[संपादित करें]

माला जी, मेरा केहने का तात्पर्य यह नहीं है कि अनुप्रेषण करना हिंदी कि गुणवत्ता के साथ समझौता है। अरबी शब्दो को हिंदी शब्दो के प्रति अनुप्रेषित करने का प्रयत्न हुआ था ये ग़लत है।

हुन्ज्जलाल जी, अनुप्रेषण को विस्तारित करना अच्छी बात है और मैं भी इनका समर्थन करता हूँ। किन्तु जिस तरह अरबी अंको को घुसा दिया है एसा नहीं होना चाहिए।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 06:57, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

टिप्पणी भाग ४[संपादित करें]

अनुवाद पूरा हो चुका है और अब कृप्या विकिपीडिया:पुनर्निर्देशन/प्रस्ताव के वार्ता पृष्ठ पर चर्चा जारी रखें। अनुवाद में कुछ कठिनाईयाँ आई जिनके लिये टिप्पणी डाली गई है और कुछ साँचे केवल अंग्रेज़ी नामों से उपस्थित हैं या है ही नहीं। इनपर वार्ता करते हैं। धन्यवाद! --Hunnjazal (वार्ता) 09:51, 25 अप्रैल 2016 (UTC)

Server switch 2016 (सर्वर परिवर्तन 2016)[संपादित करें]

विकिमीडिया संस्थान नए डाटा केन्द्र को डेल्लास में परीक्षण करने जा रहा है। यह निश्चित करना चाहता है करने के लिए, कि विकिपीडिया और अन्य विकिमीडिया विकि को किसी विपत्ति के बाद भी ठीक से काम करे करें। इसे निश्चित करने कि यह पूरे तरह से काम करेगा, विकिमीडिया तकनीकी विभाग इसके लिए एक परीक्षण की योजना बना रहा है। जिससे यह पता चले कि एक डाटा केन्द्र से दूसरे डाटा केन्द्र में ले जाना सुविधाजनक है या नहीं। इसके लिए कई दल दलों की आवश्यकता है, जो इस परीक्षण के लिए तैयार रहें और किसी भी परेशानी को ठीक करने के लिए उपलब्ध रहें।

यह नए डाटा केन्द्र में को मंगलवार, 19 अप्रैल को स्थानांतरित हो जाएगा।
गुरुवार, 21 अप्रैल को यह पहले के डाटा केन्द्र में वापस आ जाएगा।

लेकिन कुछ सीमितता के के कारण मीडियाविकि में उन दो बदलाव के दौरान कोई भी सम्पादन नहीं हो सकेंगे। हम इस असुविधा के लिए खेद प्रकट करते हैं, और भविष्य में इसे कम करने का प्रयास करेंगे।

कुछ समय के लिए सभी विकि में आप केवल पढ़ सकेंगे, लेकिन लिख नहीं पाएंगे।

  • आप मंगलवार, 19 अप्रैल और गुरुवार, 21 अप्रैल को 14:00 UTC (19:30 IST) केओ 15 से 30 मिनट के लिए कुछ भी नहीं लिख पाएंगे।
  • इस समय के दौरान यदि आप कोई सम्पादन करने की कोशिश करते हैं, तो आपको एक त्रुटि सन्देश दिखाई देगा। हम यही उम्मीद करते हैं कि इस समय के दौरान कोई भी सम्पादन नहीं छूटेगा, लेकिन हम भरोसा नहीं दिला सकते। यदि आपको कोई त्रुटि सन्देश दिखाई दे, तो कृपया सब कुछ ठीक होने तक प्रतीक्षा करें। उसके बाद आप अपने सम्पादन को सहेज सकते हैं। लेकिन, हम आपको यही सुझाव देते हैं कि आप अपने बदलाव को सहेजने से पहले कॉपी या नकल कर रखे।

अन्य प्रभाव:

  • कुछ आंतरिक कार्य धीमी गति से कार्य करेंगे और कुछ बन्द हो हो सकते हैं। लाल कड़ी सामान्य गति से अद्यतन नहीं होंगे। यदि आप कोई लेख बनाते हैं जो पहले से ही कहीं पर जोड़ा गया है तो वह लाल रंग की कड़ी पहले से अधिक समय तक वैसे वैसी रहेगा रहेंगी। कुछ बहुत लम्बे समय तक चलने वाले स्क्रिप्ट रुक जाएँगे।
  • 18 अप्रैल के सप्ताह में कोड भी रुक सकते हैं। कोई भी गैर-अनावश्यक कोड भी स्थान पर नहीं स्थापित होंगे।

यह परीक्षण 22 मार्च को वास्तविक रूप से स्थापित होगा। 19 और 21 अप्रैल नए नयी तिथि हैं। आप तिथि को wikitech.wikimedia.org में भी पढ़ सकते हैं। इस तिथि में यह कई बदलाव को प्रभाव डालेंगे। इस दौरान और भी सूचनाएँ प्राप्त होंगी। कृपया इस सूचना को अपने विकि समुदाय को भी दें। /Johan (WMF) (वार्ता) 22:16, 17 अप्रैल 2016 (UTC)

अभिनंदन प्रस्ताव[संपादित करें]


Wikipedia to the Moon (चाँद पर विकिपीडिया)[संपादित करें]

(हिंदी अनुवाद: नीचे)

Hello! Sorry that this is in English only, but we are using village pump messaging in order to reach as many language communities as possible. Wrong page? Please fix it here.

This is an invitation to all Wikipedians: Wikimedia Deutschland has been given data space to include Wikipedia content in an upcoming mission to the Moon. (No joke!) We have launched a community discussion about how to do that, because we feel that this is for the global community of editors. Please, join the discussion on Meta-Wiki (and translate this invitation to your language community)! Best, Moon team at Wikimedia Deutschland 15:35, 21 अप्रैल 2016 (UTC)

हिंदी में:

नमस्कार! क्षमा करें यह केवल अंग्रेजी में है, लेकिन हम कई भाषा समुदायों तक पहुंचने के लिए विलेज पंप(चौपाल) संदेश का उपयोग कर रहे हैं।

गलत पेज? कृपया इसे यहाँ ठीक करें।

यह सभी विकिपीडियनों के लिए एक निमंत्रण है: विकिमीडिया डोइचलेंड ने आगामी चंद्रमा मिशन में विकिपीडिया सामग्री को शामिल करने के लिए जगह दी है।(मजाक नहीं है!) यह जानने के लिए कि इसे कैसे करना है, के बारे में एक समुदाय चर्चा शुरू की है, क्योंकि हमें लगता है कि यह संपादकों के वैश्विक समुदाय के लिए है। कृपया, मेटा-विकि पर चर्चा में शामिल हों। सबसे अच्छी चंद्रमा टीम विकिमीडिया डोइचलेंड पर 15:35, 21 अप्रैल 2016 (UTC)

अंग्रेज़ी विकिपीडिया का अनुसरण[संपादित करें]

नमस्ते दोस्तों, अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर एक पृष्ठ बनाते समय मुझे ज्ञात हुआ कि वहाँ पर अग्रणी भारतीय समाचार पत्रों में से एक द हिन्दू को प्रतिबन्धित किया गया है। मुझे यह ज्ञात नहीं है कि इसे कब और क्यों प्रतिबन्धित किया गया लेकिन यदि हम अन्धे होकर अनुसरण करें तो हमें भी इसे प्रतिबन्धित कर देना चाहिए। अतः मैं उन लोगों से अनुरोध करना चाहूँगा जो बिना कारण जाने, सीधे ही अंग्रेज़ी विकिपीडिया के नियम यहाँ लागू करने के प्रस्तावों का समर्थन करते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:43, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, 1) अगर हमें लगता है कि अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर कुछ गलत हो रहा है या उनके कोई नियम ठीक नहीं हैं, तो मेरे हिसाब से हमें अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर भी बात करनी चाहिए।
2) द हिन्दू से प्रतिबन्ध एक दिन में ही हटा लिया गया था। --गौरव (वार्ता) 10:46, 25 अप्रैल 2016 (UTC)
गौरव जी, मैंने एक उदाहरण लिखा है। ऐसे हज़ारों उदाहरण दे सकता हूँ। मैं ये नहीं कहता कि हमें विपरीत करना चाहिए लेकिन उन्हें ज्यों का त्यों यहाँ भी नहीं लागू किया जा सकता। उदाहरण के लिए अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर सन्दर्भ अंग्रेज़ी में ही देना होता है, यदि अंग्रेज़ी में सम्भव ही नहीं हो पा रहा हो तब अन्य भाषा के सन्दर्भ स्वीकृत किये जाते हैं लेकिन हमारे यहाँ किसी भी भाषा के सन्दर्भ दिये जा सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:15, 25 अप्रैल 2016 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, मैं आपकी बात समझ रहा हूँ। धन्यवाद। --गौरव (वार्ता) 19:37, 26 अप्रैल 2016 (UTC)

मैं सहमत हूँ। अन्धा अनुसरण तो किसी भी चीज़ का नहीं करना चाहिये - अंग्रेज़ी विकि में कुछ नीतियों को बनाने की प्रक्रिया में कैपिटलाइज़ेशन (capitalization) को लेकर खींचातानी होती है - यह हिन्दी में समस्या है ही नहीं - अलग परिस्थितियाँ, अलग समाधान। हाँ, जहाँ परिस्थितियाँ समान हों, वहाँ अंग्रेज़ी विकी के हिन्दी विकी से कई गुना अधिक अनुभव से सीखा जा सकता है। मैं गौरव जी की भी बात से सहमत हूँ। अगर हमें किसी भी विकि में कुछ ग़लत लगे (और व्यक्तिगत समय हो) तो उसमें जाकर अपनी बात अवश्य रखनी चाहिये। विकिपीडिया की व्यवस्था के अनुसार सभी भाषा-विकिपीडिया पर सबका अधिकार है। --Hunnjazal (वार्ता) 15:30, 28 अप्रैल 2016 (UTC)

वरिष्ठ संपादक अधिकार नियमावली में बदलाव[संपादित करें]

नमस्ते विकिदोस्तों, पिछले दिनों वरिष्ठ सम्पादक अधिकारों के लिए हुई अनावश्यक बहस को मध्यनज़र रखते हुये मैंने कुछ नियमों का प्रस्ताव रखा है। वर्तमान नियम मुखपृष्ठ सम्पादन के साथ कोई जुड़ाव नहीं रखते अतः मैंने ऐसे नियमों का सुझाव दिया है जो मुखपृष्ठ सम्पादन से सीधे रूप से जुड़े हैं और इससे अन्य सदस्यों को भी मुखपृष्ठ सम्पादन के लिए प्रेरणा मिलने की सम्भावना है। हाँ, नियम पहले की तुलना में थोड़े कठिन हैं। मैंने नियमावली का प्राथमिक प्रारूप विकिपीडिया वार्ता:वरिष्ठ संपादक अधिकार हेतु निवेदन#नियमावली में बदलाव और सुझाव पर लिखा है। कृपया नीचे नया उपानुभाग बनाकर अपनी प्रतिक्रिया दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:44, 25 अप्रैल 2016 (UTC)

Additional machine translation support enabled today for Content Translation[संपादित करें]

Hello, machine translation support for Content Translation (beta feature) has now been extended for users of Hindi Wikipedia and in addition to Apertium, Yandex has also been enabled. It can be used when translating Wikipedia articles into Hindi with Content Translation. To start using this service, please choose ‘’Yandex.Translate’’ from the ‘’Automatic Translation’’ dropdown menu that you see on the sidebar after you start translating an article. Please note, machine translation is available from all the languages that are supported by Yandex.Translate, but Content Translation can still be used in the usual manner for translating from all languages, with or without machine translation support.

Wikimedia Foundation’s Legal team and Yandex had collaborated earlier to work out an agreement that allows the use of Yandex.Translate without compromising Wikipedia’s policy of attribution of rights, privacy of our users and brand representation. Since November 2015, Yandex machine translation has been used for articles translated for Wikipedias in many languages. Details about Yandex translation services, including a summary of the contract are available on this page. More information about the machine translation services in Content Translation is available on this page. We request you to kindly take a look at these pages.

We have tested the service for use on the Hindi Wikipedia, but there could be unknown problems that we are not aware of yet. Please do let us know on our Project Talk page or phabricator if you face any problems using Content Translation. This message is only in English and we will be very grateful if it could be translated into Hindi for other users of this Wikipedia. Thank you. On behalf of WMF Language team: --KartikMistry (वार्ता) 11:41, 27 अप्रैल 2016 (UTC)

WikiConference India 2016 update[संपादित करें]

Hi,

After an elaborate community participation process, we are planning to host Wikiconference India 2016 in Chandigarh during August 5, 6 and 7.

Please help us by

We will be calling applications for travel scholarship and paper presentations soon.

We look forward to your contribution in making this conference successful. Please sign up to our mailing list and follow the discussion in Meta for updates.

Thanks.

--Ravidreams (वार्ता) 20:44, 27 अप्रैल 2016 (UTC)

WikiConference India 2016 team.

As a stakeholder of the Wikimedia India community in India, please express your support and comments regarding the selection of host city, date and other aspects of this conference planning.

Support[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन--मुज़म्मिल (वार्ता) 17:40, 7 मई 2016 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन--Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 03:05, 8 मई 2016 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन--Star प्रमुख.pngबिप्लब आनन्द (मुझसे वार्ता करें) 13:26, 9 मई 2016 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन--तुल्सी भगत (वार्तालाप) 18:34, 15 मई 2016 (UTC)

Neutral[संपादित करें]

  1. तटस्थ --गौरव (वार्ता) 13:42, 9 मई 2016 (UTC)

Oppose[संपादित करें]

Comments[संपादित करें]

श्री राम सेना नामक लेख पर चर्चा[संपादित करें]

☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:34, 28 अप्रैल 2016 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, कृपया अपने वार्ता पृष्ठ पर हुई चर्चा भी वार्ता:श्री राम सेना पर जोड़ दीजिए। --गौरव (वार्ता) 08:06, 28 अप्रैल 2016 (UTC)

लेख कैलोरी में सुधार वांछित[संपादित करें]

विज्ञान और भौतिकी से संबंध रखने वाले सदस्यों से निवेदन है कि इस महत्वपूर्ण विषय का कुछ विस्तार करें। धन्यवाद !--त्यम् मिश्र बातचीत 18:18, 29 अप्रैल 2016 (UTC)

Train-the-Trainer and MediaWiki Training: Capacity building initiatives for the Wikimedia community[संपादित करें]

Sticky note - Train-the-trainer.png

Like the previous years [1][2] CIS-A2K is planning for a capacity building activity for the Indic-language Wikimedia communities this year. This 3-4 day event, that is planned to be organized in Bengaluru, will include several parallel training sessions. The general sessions will broadly include:

  • How to conduct Wikimedia outreach (workshops, GLAM activities, edit-a-thons)
  • Ways to groom new contributors
  • Advanced Wikipedia editing and Wikipedia policy and guidelines

Similarly, the MediaWiki training will include:

  • MediaWiki - installation, analysis, understanding
  • Working with MediaWiki
  • How bots work on Wikimedia projects with an emphasis on pywikibot
  • Bug triage, bug life cycle, raising a bug, fixing a bug
  • General overview of FOSS, Openness, social media, Copyright, Creative Commons

We are looking forward to nominate yourself or nominate any other member of your community to participate in this event. We will be selecting the participants based on the community recommendation. We are looking forward to hearing your inputs on the program design and anything in particular that you would like to see.

Please note that the Wikimedians who have not attended the previous iterations of this training will be given more preference.
You can learn more about the event here.

Footnotes[संपादित करें]

  1. Train-the-Trainer
  2. MediaWiki Training

Thanks. -- CIS-A2K (sent using MediaWiki message delivery (वार्ता) 05:59, 30 अप्रैल 2016 (UTC))

समस्या[संपादित करें]

@Gaurav561, सत्यम् मिश्र, Manojkhurana, Hindustanilanguage, हिंदुस्थान वासी, Sfic, राजु सुथार:@YmKavishwar, Hunnjazal, संजीव कुमार:

की गयी चर्चा के लिए देखें: सदस्य वार्ता:सत्यम् मिश्र#साँचा:मुखपृष्ठ समाचार

जैसा कि ऊपर की गयी चर्चा में पता लगाया गया कि मुख्य पृष्ठ के साँचे सीढ़ीदार सुरक्षा में हैं और इन्हें एडिट करने के लिये प्रोटेक्ट राईट होना आवश्यक है जो कि केवल प्रबंधकों के पास होता है अब इस कारणवश मैं वरिष्ठ संपादक के पद के आधे कार्य नहीं कर पाउँगा (जैसे: मुख्य पृष्ठ अद्यतन, समाचार अद्यतन आदि) क्योंकि ये साँचे सीढ़ीदार सुरक्षा में हैं। अब केवल वे सुरक्षित साँचे ही बचे हैं जो इसमें नहीं है और मैंने मुख्यतः समाचार अद्यतन के लिए इस अधिकार हेतु वि:विशेषाधिकार निवेदन#वरिष्ठ संपादक पर आवेदन किया था। अब या तो प्रोटेक्ट राईट इस सदस्यपद को भी दिए जाएँ या मैं स्वयं को इस पदाधिकार से मुक्त करने का प्रस्ताव देता हूँ। आप सभी की क्या राय है??--- चक्रपाणी  वार्ता  15:38, 30 अप्रैल 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, मुझे लगता है कि मुखपृष्ठ से सुरक्षा-सीढ़ी हटा कर उन साँचों को सुरक्षित करने से काम हो जायेगा। --Sfic (वार्ता) 16:49, 30 अप्रैल 2016 (UTC)
धन्यवाद Sfic जी, सुरक्षा सीढ़ी हटाकर सुरक्षित करने से हो जाएगा। वरिष्ठ संपादक को पृष्ठ सुरक्षित करने का अधिकार देना हो तो चर्चा का आरंभ कर सकते है। समर्थन के बाद phabricator पर रखने से हो जाएगा।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 17:44, 30 अप्रैल 2016 (UTC)
शायद इस प्रकार से हल निकल आए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:32, 30 अप्रैल 2016 (UTC)
प्रबंधकगण भी अपना मत यहाँ व्यक्त करें। --- चक्रपाणी  वार्ता  03:53, 1 मई 2016 (UTC)
मुझे सीढ़ी हटाकर सुरक्षित करना सही सुझाव लग रहा है। अगर संजीव जी भी सहमत हैं तो यह कर देना चाहिये। चक्रपाणी जी के अलावा अन्य कौन से सदस्य इस सन्दर्भ में सक्रीय होने के इच्छुक हैं - केवल समस्या के पैमाने का अनुमान लगाने के लिये पूछ रहा हूँ। --Hunnjazal (वार्ता) 07:56, 1 मई 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र, संजीव कुमार, Mala chaubey: आपका क्या ख्याल है?? कृपया बताएं। --- चक्रपाणी  वार्ता  05:21, 2 मई 2016 (UTC)

@Hunnjazal: आपका सुझाव अच्छा है या नहीं! इसका निर्णय मैं नहीं कर पा रहा। क्या आप इसका कारण बता सकते हो?☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:03, 3 मई 2016 (UTC)
मुझे सीढ़ीदार सुरक्षा हटाना ठीक नहीं लग रहा है। इससे अच्छा तो सीधे प्रबंधक अधिकार ही ले लिए जाए।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 13:55, 3 मई 2016 (UTC)
कुछ सदस्य दूसरे प्रबंधकीय कार्य नहीं करना चाहते और मुखपृष्ठ संपादन में रूची रखते है, प्रबंधको की गैरमौजूदगी में भी मुखपृष्ठ संपादन का कार्य सुचारू रूप से चलता रहे उनके लिए ये नया सदस्य अधिकार बनाया गया था। सीढ़ीदार सुरक्षा होने के कारण वरिष्ठ संपादक मुखपृष्ठ के साँचे को संपादित नहीं कर पा रहे है और इसकी वजह से मुखपृष्ठ संपादन का कार्य भी नहीं हो रहा है। (वरिष्ठ संपादक के द्वारा) और यहाँ बात सीढ़ीदार सुरक्षा हटाने के नहीं किन्तु सीढ़ीदार सुरक्षा के बदले उन्हे स्वतंत्र रुप से सुरक्षित करने की है। ये स्वतंत्र सुरक्षास्तर भी केवल प्रबंधको को अनुमति दें वाला ही होगा। किन्तु वरिष्ठ संपादक को इन्हे संपादित करने का अधिकार है। ये तो पहले ही तय हो चूका है कि प्रबंधको के अलावा और सदस्यो को मुखपृष्ठ संपादन का अधिकार दिया जाए।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 14:23, 3 मई 2016 (UTC)
पूर्ण सहमति। हिन्दी विकि में अन्य प्रबन्धक भी बनने चाहियें। यह हर विकि में होता है कि अलग-अलग प्रबन्धक (या सदस्य) अलग कार्यो में सक्षम होते हैं या रुचि रखते हैं। --Hunnjazal (वार्ता) 16:15, 3 मई 2016 (UTC)

@YmKavishwar: मैं आपकी बात से सहमत हूँ। या तो यह कर दिया जाये या मेरा सुझाव है कि केवल कुछ सांचों (जैसे: समाचार, क्या आप जानते हैं और चित्र) को सीढ़ीदार सुरक्षा से हटा सामान्य सुरक्षा(जैसा योगेश जी ने बताया) में कर दिया जाये। जिससे वरिष्ठ संपादक भी उसे सम्पादित कर सकें--- चक्रपाणी  वार्ता  04:22, 4 मई 2016 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, सीढ़ीदार सुरक्षा पृष्ठ के साथ जूड़े सभी साँचे और मॉड्युल पर समान तरीके से लागू होती है। इसलिए कुछ साँचो में ही ये संभव नहीं है। सीढ़ीदारा सुरक्षा हटाके मुखपृष्ठ के सभी साँचो को स्वतंत्ररुप से सुरक्षित करना पड़ेगा और प्रबंधक ही ये कार्य कर सकते है। मुझे नहीं लगता किसी प्रबंधक को इसमें कोइ भी आपत्ति हो सकती है।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 07:53, 4 मई 2016 (UTC)


चूँकि, यह चर्चा मेरे वार्ता पृष्ठ के हवाले से शुरू हुई थी और मैंने अपनी राय वहां व्यक्त कर दी थी इसलिए दुबारा यह कहने की आवश्यकता नहीं थी। परंतु यहाँ चर्चा की दिशा देखते हुए दुबारा अपनी बात लिख रहा हूँ।

  1. मैं व्यक्तिगत तौर पर सीढ़ीदार सुरक्षा हटाने के पक्ष में बिलकुल नहीं हूँ।
  2. वरिष्ठ सम्पादक को protect अधिकार देने (यह सम्भव है या नहीं मैं नहीं जनता) के पक्ष में भी नहीं हूँ।
  3. यदि वरिष्ठ प्रबंधक के अधिकार से मुखपृष्ठ नहीं संपादित हो सकता (जैसा तकनीकी जानकारी रखने वाले लोगों ने पहले व्यक्त किया था की इससे यह हो जायेगा) तो मैं यही सलाह दूंगा की सदस्य, जिन्हें मुखपृष्ठ अद्यतन करना है, सीधे प्रबंधक दायित्वों के लिए नामांकन करें।
  4. "वरिष्ठ सम्पादक" का नाम बदल कर " साँचा संपादक" किया जाय और यह अधिकार उन लोगों को दिया जाय जो प्रबंधक न होते हुए भी साँचों और अन्य तकनीकी पृष्ठों को संपादित करने की योग्यता रखते हों।

यह एक प्रयोग था। जो वर्तमान दशा में निष्फल हुआ लग रहा है कि template editor मुखपृष्ठ का संपादन कर सकता है।

अगर यह नहीं सम्भव है तो उसे ज़बरन करवाने के लिए मुखपृष्ठ की सुरक्षा हटाने का कोई औचित्य नहीं।

और मैंने अपने वार्ता पृष्ठ पर भी पुछा था, फिर पूछ रहा हूँ, इससे मुखपृष्ठ का कैसे और कौन सा भला होने वाला है? यह भी समझाया जाय। --त्यम् मिश्र बातचीत 08:49, 4 मई 2016 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: जी, आप प्रबंधक है और आपकी राय सही ही होगी। नये प्रबंधक बनाया जाए ये और भी अच्छी बात है। शायद उसके बाद मुखपृष्ठ की ये समस्या ही न रहे। चक्रपाणी जी भी कफि अच्छा योगदान दें रहे है और प्रबंधक बनने के लिए आगे बढ़ सकते है। एक बात मुखपृष्ठ संपादन के कार्य में रुची होने की भी है। चक्रपाणी जी इसमें काफी रुची रखते है इसलिए मैं उनका समर्थन कर रहा हूँ। सीढ़ीदार सुरक्षा के बदले साँचो को स्वतंतरुप से सुरक्षित करने का भी में समर्थन करता हूँ क्यूँकि इससे कोई भी आपत्ति नहीं हो सकती। सुरक्षा बनी ही रहेगी। मुझे तो आपत्ति के लिए कोई कारण नहीं मिल रहा है। पहले हम नये प्रबंधको के कार्य को देखके समस्या का समाधान होता है या नहीं ये भी देख सकते है। बाद में भे ये विषय पर चर्चा हो सकती है। मुखपृष्ठ संपादन की समस्या ही न रहे तो ये नये सदस्य समूह का नाम बदलकर में साँचा संपादक रखने का भी समर्थन करता हूँ।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 09:33, 4 मई 2016 (UTC)
अगर और प्रबन्धक बन रहें हैं तो सुरक्षा बदलने की आवश्यकता नहीं है, यह सही बात है। लेकिन अगर नहीं बनते तो विकास के लिये सीढ़ी-बदलाव छोड़कर कोई चारा नहीं दिखता। देखते हैं कि प्रबन्धक चुनाव में अगले कुछ काल में क्या होता है। --Hunnjazal (वार्ता) 16:15, 4 मई 2016 (UTC)

अनीता (1967 फ़िल्म) का पोस्टर[संपादित करें]

अनीता (1967 फ़िल्म) का पोस्टर अंग्रेज़ी विकी में Anita 1967.jpg के नाम से है लेकिन हिन्दी विकी में नहीं आ रहा है। कृपया मदद करें।सोमेश त्रिपाठी वार्ता 09:08, 1 मई 2016 (UTC)

@Somesh virgo: जी, आशा है कि आपकी समस्या का अब समाधान हो चुका है।--मुज़म्मिल (वार्ता) 09:18, 1 मई 2016 (UTC)
मुज़म्मिल जी, आपका अपार धन्यवाद।सोमेश त्रिपाठी वार्ता 20:06, 8 मई 2016 (UTC)

अंक परिवर्तक[संपादित करें]

पता नहीं कब से पर अंक परिवर्तक मुझे दिख ही नहीं रहा है (वरीयताओं में सक्षम है)। क्या किसी और के साथ भी ऐसा है? या कहीं इसको बंद कर दिया गया है।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 14:55, 1 मई 2016 (UTC)

पसंद > उपकरण (गैजेट) > प्रदर्शन उपकरण > अंक परिवर्तक, नागरी और अरबी अंकों में परिवर्तन करने के लिये एक गैजेट (प्रयोगात्मक) ⟵ आपने कहीं इस डब्बे का चेक हटा तो नहीं दिया? --Hunnjazal (वार्ता) 17:46, 1 मई 2016 (UTC)
मुझे तो दिख रहा है। Hunnjazal जी की बताई जगह चेक करें। --त्यम् मिश्र बातचीत 19:23, 1 मई 2016 (UTC)
नहीं दिख रहा है। चेक लगा हुआ है। कई बार हटा के और लगा के देखा पर अंक परिवर्तक अब भी नहीं दिख रहा है।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 13:22, 3 मई 2016 (UTC)
पीयूष जी, मेरे खयाल से आप अंक परिवर्तक के मीडियाविकि पृष्ठो को अपने सदस्य नाम के उपपृष्ठ के रुप में बना के देंखले। शायद हो जाएगा। ये नये पृष्ठो में मीडियाविकि के स्थान पर आपका सदस्यनाम/ और / के बाद मीडियाविकि का जो .js पृष्ठ है उसका नाम आयेगा। ये मीडियाविकि पृष्ठो पर जो पाठ है वह ये अपने उपपृष्ठो पर काॅपी-पॅस्ट कर दिजियेगा। हम अपने सदस्य पृष्ठ के Common.js पृष्ठ बनाते है ऐसे ही ये बनाना है।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 13:37, 3 मई 2016 (UTC)
मुझे कभी दिखता है और कभी नहीं। और अगर दिखता है भी, तो काम नहीं करता। (योगेश जी की सुझाई चीज मैंने करके नहीं देखी। ये करने के बाद जवाब दूंगा।) --गौरव (वार्ता) 13:41, 3 मई 2016 (UTC)
योगेश जी, मैंने आपका सुझाव अपनाया (सदस्य:हिंदुस्थान वासी/Gadget-Numeral converter.js) और साथ ही अपनी वरियताओं को डिफॉल्ट कर दिया पर फिर भी अंक परिवर्तक नहीं दिख रहा।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 16:14, 10 मई 2016 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: पीयूष जी, मैंने इसे आपके common.js में जोड़ा है। आप मूल गैजेट का चेक बॉक्स हटा कर देखें। इसे अब दिखना चाहिये। --त्यम् मिश्र बातचीत 07:42, 11 मई 2016 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: पीयूष जी, सत्यम ने आपके common.js में किये बदलाव के बाद ये दिखना चाहिए। आपको अभी भी ये नहें दिखता है तो मीडियाविकि:Gadget-Numeral converter.css का पाठ भी आपके common.css उपपृष्ठ में जोड़ना पड़ेगा। उसके बाद तो दिखना ही चाहिए।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 11:19, 11 मई 2016 (UTC)

नयी चर्चा[संपादित करें]

--- चक्रपाणी  वार्ता  06:33, 3 मई 2016 (UTC)

प्रशासक एवम प्रबंधक हेतु नये नामांकन की आवश्यक्ता[संपादित करें]

नमस्ते मित्रो,
हिन्दी विकिपीडिया पर में आया तब ८ प्रबंधक थे। अब ५ ही है। कुछ प्रबंधक सक्रिय नहीं है तो कुछ प्रबंधक कुछ खास प्रकार के प्रबंधकीय कार्य में ही भाग लेते है और कुछ लेते ही नहीं। मुझे लगता है हमें और सक्रिय एवम योग्य सदस्यो को प्रबंधक के रुप में पदोन्नित करना चहिए। प्रथम अधिकार तीन माह, फिर छ माह और उसके बाद कायमी प्रबंधक अधिकार मिलेगा। तब तक नये प्रबंधक पीढ् हो जाएँगे। भारतीय मूल की भाषाओ में हमारा हिन्दी विकिपीडीया सब से बडा विकि है किन्तु फिलहाल हमारे पास प्रशासक एक भी नहीं है। अपितु हमें बार-बार मॅटा-विकि पर जाना पड्ता है। हिन्दी विकि में प्रशासक होने हीं चाहिए। प्रशासक हेतु कम से कम २५ मतों कि आवश्यक्ता होती है। हम ये कर सकते है। न हो सके तो ७ दिन के बदले मतदान आगे भी बढाया जा सकता है। सभी सदस्यों से विनती है कि अपनी राय दें। धन्यवाद।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 12:59, 3 मई 2016 (UTC)

शुरू में तीन महीनें प्रबंधक बनाने वाला सुझाव मुझे अच्छा लग रहा है। इससे प्रबंधक संख्या बढ़ेगी और हम तय भी कर पाएंगे कि कौन प्रबंधकीय कार्य करने में सक्षम है।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 16:17, 3 मई 2016 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन बहुत अच्छा सुझाव है। --Hunnjazal (वार्ता) 16:34, 3 मई 2016 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन यह सुझाव बहुत अच्छा है।--मुज़म्मिल (वार्ता) 16:54, 3 मई 2016 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन - मैं प्रारंभ से ही इस पक्ष में रहा हूँ। मेरा बस चले तो उन समस्त सदस्यों को प्रबंधकीय अधिकार दे देने चाहिएं जिनकी विश्वसनीयता स्थापित हो चुकी है, जो पुराने हो गए हैं और जिनके बारे में हम लोग आश्वस्त हैं कि वे विकि का नुकसान नहीं करेंगे। यदि दुरुपयोग पाया जाए, तभी उनसे अधिकार छीना जाए। प्रशासक के लिए भी बहुत समय से प्रयास चल रहे हैं लेकिन सफल नहीं हुए। पर दोबारा प्रयास करना भी आवश्यक है। शुभकामनाएँ।--मनोज खुराना 17:20, 3 मई 2016 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन काफी अच्छा सुझाव। खासकर कम से कम एक प्रशासक तो होना ही चाहिए हिंदी विकी पर। --- चक्रपाणी  वार्ता  04:26, 4 मई 2016 (UTC)
धन्यवाद मनोज जी, Hunnjazal जी, पीयूष जी, मुज़म्मिल जी, चक्रपाणी जी। मनोज जी आपका ये हकारात्मक अभिगम प्रेरणादायी है। कभी ऐसा होता है कि सदस्य अपने व्यक्तिगत मतभेदो को जोड़कर कुछ सदस्यो का विरोध करते है। हमें इसबार आपसी मतभेदो को भूलकर हकारात्मकता के साथ एकजुट होकर मतदान करना है। मैं कुछ नामांकन करना चाहूँगा और इच्छुक योग्यता प्राप्त सदस्य खुदका और दूसरे सदस्यो का भी नामांकन कर सकते है। प्रशासक के लिए संजीव जी सुयोग्य है। हमें दूसरे सदस्यो को प्रबंधनकार्य के लिए तालीमबद्ध भी करना होगा। प्रथम तीन माह के लिए अधिकार देना चाहिए और सदस्य प्रबंधकीय कार्यो में प्रवीण होने के बाद स्थायी अधिकार मिलना चाहिए।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 05:18, 4 मई 2016 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन बहुत ही अच्छा सुझाव है । --Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 06:39, 5 मई 2016 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

  • सुझाव अच्छा है लेकिन मैंने हिन्दी विकिपीडिया पर पिछले चार वर्षों में ऐसा कोई मतदान नहीं देखा जिसमें २५ लोगों ने मतदान किया है। हाँ यह संख्या १२-१३ तक जरूर पहुँची है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:44, 3 मई 2016 (UTC)
संजीव जी आपकी बात सही है किन्तु मैं पूरा प्रयास करना चाहूँगा। जरूरत पड़ने पर सदस्यो को व्यक्तिगत संदेश भेजकर मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएगा और चौपाल एवम दूसरे हिन्दी प्रकल्पो पर भी मतदान की घोषणा कर दी जाएगी। दूसरे सदस्य भी एकदूसरे को मतदान के लिए आमंत्रित करेंगे। जरूरत पड़ने पर मतदान एक सप्ताह और आगे बढ़ाया जाएगा। ४०० सक्रिय सदस्यो में २५ मत नामुमकिन नहीं है।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 05:18, 4 मई 2016 (UTC)
यह जरूरी और स्वागतयोग्य कदम है।--माला चौबेवार्ता 08:42, 4 मई 2016 (UTC)
मुझे लगता है कि इसमें दो बिलकुल भिन्न मुद्दों को मिला दिया गया है। प्रशासक से सम्बन्धित प्रस्ताव अलग होना चाहिये और प्रबन्धक से सम्बन्धित अलग।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 04:19, 5 मई 2016 (UTC)

स्वतः परीक्षित अधिकार हटाना[संपादित करें]

दोस्तों, मैं यहाँ विकिपीडिया:स्वतः परीक्षित अधिकार हेतु निवेदन पर दिए गए निवृति नियम के तहत इन सदस्यों से ये अधिकार हटाने का प्रबंधकों से निवेदन करता हूँ।

  • लगातार एक वर्ष तक २५ से कम सकारात्मक सम्पादन
  1. Sumit sinha (वार्ता योगदान) नवंबर 2014 से सिर्फ 2 सम्पादन
  2. मनीष वशिष्ठ (वार्ता योगदान) दिसंबर 2013 से सिर्फ 5 सम्पादन (2014 के बाद एक भी नहीं)
  3. Sudhir kumar garhwal (वार्ता योगदान) अक्तूबर 2013 से सिर्फ 6 सम्पादन (2014 के बाद एक भी नहीं)
  4. Rahul kaushik (वार्ता योगदान) नवंबर 2013 के बाद से कोई सम्पादन नहीं
  5. Rahul07 (वार्ता योगदान) मार्च 2013 से सिर्फ 6 सम्पादन
  6. Dinesh smita (वार्ता योगदान) दिसंबर 2014 से सिर्फ 13 सम्पादन
  7. Hemant wikikosh (वार्ता योगदान) जनवरी 2014 के बाद से कोई सम्पादन नहीं
  8. Hemant Shesh (वार्ता योगदान) मार्च 2015 से सिर्फ 8 सम्पादन
  9. Krishna Kumar Mishra (वार्ता योगदान) नवंबर 2014 से सिर्फ 21 सम्पादन
  10. Krantmlverma (वार्ता योगदान) मार्च 2015 से सिर्फ 2 सम्पादन
  • अपने अधिकार का दुरुपयोग करना
  1. Jeeteshvaishya (वार्ता योगदान)

इन्होंने ये अधिकार प्राप्त कर गैर-उल्लेखनीय लेख उपयोग की शर्तों के उल्लंघन में बनाए। देखें

--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 14:58, 3 मई 2016 (UTC)

उपरोक्त में Dinesh smita को छोड़कर अन्य सभी लोगों को स्वतः परीक्षित अधिकार से हटा दिया गया है। Jeeteshvaishya पर चर्चा प्रबन्धक सूचनापट पर चल रही है। यदि अन्य प्रबन्धकों को उचित लगे तो मेरे उपरोक्त बदलावों में अन्य निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:58, 3 मई 2016 (UTC)
इस अधिकार से मुक्त करने के लिए नियमावली कहाँ है?--त्यम् मिश्र बातचीत 09:06, 4 मई 2016 (UTC)

{{सांख्यिकीय आरेख}}[संपादित करें]

कृपया सदस्य देख कर बताए क्या इस साँचे में जो लेख है उनमें सुधार किया जा सकता है, मुझे तो ये उल्लेखनीय नहीं लगते और इन्हें हटा देना चाहिये।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 15:38, 3 मई 2016 (UTC)

कुछ का सुधार तो अवश्य संभव है। en:Template:Statistics में देखें। कई ग्राफों के बारे में लेख हैं। हाँ, हिंदी विकी पर इसे किसी भूगोल वाले ने बनाया है, अतः वे ग्राफ यहाँ वर्णित हैं जिन्हें भूगोल वाले इस्तेमाल करते हैं।--त्यम् मिश्र बातचीत 09:10, 4 मई 2016 (UTC)
पीयूष जी इस साँचे के कुछ लेखों में मैंने कुछ मामूली सुधार करने कि कोशिश की और इनमें से जो अंग्रेजी विकि पर मिले उन्हें विकिडेटा पर जोड़ दिया है। जिनके बारे में अंग्रेजी विकि पर लेख नहीं हैं वे भी अनुल्लेखनीय नहीं हैं। समय मिलने पर मैं इन्हें बढ़ाने और इनमें पर्याप्त संदर्भ जोड़ने की कोशिश करूँगा। याद दिलाते रहियेगा :) --त्यम् मिश्र बातचीत 18:24, 4 मई 2016 (UTC)

प्रशासक के लिए नामांकन[संपादित करें]

हमारा हिन्दी विकिपीडीया भारतीय मूल की भाषाओ में सबसे बड़ा विकि है किन्तु फिलहाल हमारे पास प्रशासक एक भी नहीं है। कम-से-कम एक प्रशासक तो होने ही चाहिए। मैने चर्चा के बाद विकिपीडिया:प्रशासक पद हेतु निवेदन#सदस्य:संजीव कुमार पृष्ठ पर संजीव जी का नामांकन किया है। सभी प्रबंधक एवम सदस्यो से विनती है कि अगर हमें हिन्दी विकिपीडिया पर प्रशासक बनाने है तो भारी मात्रा में मतदान करें, अन्यथा २५ से ज्यादा मत मिलने पर ये नामांकन सफल हो जाएगा। हमें एक बार ही ये करना है पश्चात हमें स्थायी प्रशासक मिल जाएँगे। सभी सदस्य दूसरे सक्रिय सदस्यो को भी मतदान करने के लिए कहे और ये नामांकन को सफल बनाने में सहयोग दें। धन्यवाद।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 03:17, 6 मई 2016 (UTC)

@YmKavishwar: मुझे संजीव जी की स्वीकृती का इंतज़ार है उसके बाद ही मैं अपना मत दूंगा। --- चक्रपाणी  वार्ता  09:42, 6 मई 2016 (UTC)
संजीव जीने कुछ माह सक्रिय रह पाने की अक्षमता के कारणवश अभी ये अधिकार के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान नहीं की इसलिए यह नामांकन वापस समझा जाएगा।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 00:24, 7 मई 2016 (UTC)

प्रबंधक हेतु नामांकन[संपादित करें]

वि:प्रबंधक पद हेतु निवेदन पर 4 सदस्यों (Sfic,मुज़म्मिल,चक्रपाणीयोगेश कवीश्वर)को इस पद ले लिए चुने जाने हेतु मतदान किया जा रहा है। कृपया अपना मत अवश्य दें। --- चक्रपाणी  वार्ता  14:23, 6 मई 2016 (UTC)

मैं इन नामांकनों पर मेरा मत देने से पूर्व कुछ प्रश्न कर रहा हूँ। यदि सम्भव हो तो कृपया (सम्बंधित सदस्य) उत्तर दें:
  • Sfic जी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है अतः उनसे किसी तरह का कोई प्रश्न नहीं है।
  • मुज़म्मिल जी, आपने अपने नामांकन पर कुछ ब्लोग का सन्दर्भ दिया है और कुछ पूर्व नामांकन के बारे में लिखा है। लेकिन मैं यह नहीं समझ पा रहा हूँ कि आपकी प्रबन्धक बनने में इतनी रुचि क्यों है? इसके पहले आप इस कारण से प्रबन्धक बनने में रुचि दिखाते आये हो कि अन्य प्रबन्धक छुट्टी पर हैं लेकिन वर्तमान में Hunnjazal जी, माला जी और सत्यम् जी जैसे सक्षम प्रबन्धक सक्रिय हैं और कोई भी ऐसा कार्य अधूरा नहीं दिखाई दे रहा जो केवल प्रबन्धक कर सकते हैं।
  • चक्रपाणी जी, आपका कार्य सराहनीय रहा है लेकिन आपने नियमों को पढ़ने से पहले ही अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। नियमावली के अनुसार आपको पुनरीक्षक कार्यों का पर्याप्त अनुभव होना चाहिए लेकिन आपके पास इसका अनुभव शून्य है। ऐसा क्यों? क्या आप प्रबन्धक बनने के बाद भी नियमावली को अनदेखा करना पसन्द करोगे?
  • योगेश जी, आपने विकिसूक्ति पर सराहनीय कार्य करने का प्रयास किया है लेकिन साथी सदस्यों (योगदानकर्त्ताओं) की भारी कमी के कारण बहुत अधिक कार्य नहीं कर पाये। लेकिन हिन्दी विकिपीडिया पर आपने एक भी ऐसा कार्य नहीं लिखा जो केवल प्रबन्धक कर सकते हों। तो आप यह अधिकार क्यों चाहते हो? वैसे तीन माह के लिए आपको यह अधिकार देने में मुझे कोई ऐतराज नहीं है।
सदस्यों से अनुरोध है कि इसे मेरे व्यक्तिगत प्रश्न समझकर उत्तर दें। मैं यहाँ बहस नहीं करना चाहता अतः यदि अन्य सदस्य भी इस तरह के प्रश्न चाहते हैं तो सम्बंधित सदस्यों के वार्ता पृष्ठों पर चर्चा करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:22, 6 मई 2016 (UTC)
संजीव जी, "इतनी रुचि" का तो कोई प्रश्न ही नहीं। "रुचि" हो सकती है। ब्लॉग, आउट्रीच, वीडियोज़, आदि केवल "रुचि" या हिन्दी विकिपीडिया से जुड़े होने को दिखाते हैं। अब रही बात कि कोई इनके आधार पर समर्थन या इसी आधार पर विरोध करना ही चाहे, मैं उन सदस्यों का भी उतना ही स्वागत करूँगा जितना कि समर्थन करने वालों का। मैं श्री मनोज खुराना जी के प्रति आभार व्यक्त करना चाहूँगा जिन्होंने हिन्दी विकिपीडिया पर मुझे प्राप्त एक-मात्र बार्न-स्टार दिया था। इसका क्या यह अर्थ है कि शायद मैंने हिन्दी विकिपीडिया कोई सकारात्मक योगदान किया ही नहीं? धन्यवाद!--मुज़म्मिल (वार्ता) 20:37, 6 मई 2016 (UTC)
मुज़म्मिल जी, बार्नस्टार सामान्यतः सदस्यों का प्यार होता है। कई बार कुछ सदस्य अज्ञानतावश भी लोगों को बार्नस्टार नहीं देते हैं अतः बार्नस्टार किसी के योगदान का परिचायक नहीं है। बार्नस्टार अधिक होने का यह तात्पर्य कभी नहीं है कि सम्बंधित सदस्य ने बहुत अच्छा योगदान दिया है लेकिन इतना जरूर है कि उतने सदस्यों ने आपके कार्य को देखा है और पसन्द भी किया है। मैंने यदि आपको बार्नस्टार नहीं दिया, इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि मैंने कभी आपके कार्य की तरफ ध्यान ही नहीं दिया हो। जो भी हो, आपने मेरे प्रश्न का उत्तर नहीं दिया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:50, 6 मई 2016 (UTC)
पिछले अनुभव के आधार पर मैं एक बात अच्छी तरह से समझ गया हूँ कि यहाँ एक नकारात्मक वोट के प्रभाव को दूर करने चार लोगों के समर्थन चाहिए। अतः यदि कोई और मेरे विरुद्ध वोट करे तो प्रक्रिया में बड़ी रुकावट आ जाएगी। इसलिए मैं परिणाम के बारे में शायद मेरे कुछ नए मित्रों की तरह चिन्तित नहीं हूँ। हाँं यदि यह नामाँकन सफल हो तो सम्भव है कि आवश्यकता के अनुरूप मैं भी प्रबंधकीय दायित्व निभाऊँगा। जहाँ तक कितने प्रबंधक होने चाहिए, तो इसके लिए एस्पेरांतो के एक प्रशासक से लिए गए इंटरव्यू का मैं हवाला देना चाहूँगा: "...Esperanto-Wikipedia which has several hundred active contributors, 18 administrators and 3 bureaucrats" अत: हमें सदस्य संख्या के बढ़ने के प्रयासों और उनकी सहायता के लिए और और प्रबंधकों की आवश्यकता ज़रूर पड़ेगी। याद रहे कि क्राइस्ट विश्वविद्यालय की परियोजना के पहले चरण में मैं स्वयं कई सौ विद्यार्थियों को हिन्दी विकिपीडिया पर ला पाया था। --मुज़म्मिल (वार्ता) 21:11, 6 मई 2016 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, मैं हिन्दी विकिपीडिया पर प्रबंधन कार्य में सहयोग करना चाहता हूँ। हिन्दी विकिसूक्ति पर मेरे प्रबंधकीय कार्यो से आप परिचित है लिकिन वहा योगदानकर्ताओ की भारी कमी के कारण बाद में कोई भी प्रबंधकीय कार्य नहीं बचेगा। मैं अभी वहा ट्विंकल से जूड़े साँचे आयात करके उन्हे विकिसूक्ति योग्य बनाना, शाॅर्टकट स्थापित करना जैसे कार्य पूर्ण करने के बाद वहा ये अधिकार आगे बढ़ाना नहीं चाहता। हिन्दी विकि पर मैं प्रबंधकीय कार्यो में सक्रिय योगदान देना चाहता हूँ। अलग-अलग अधिकार लेने के बदले मैं सभी कार्य एक साथ करना चाहता हूँ।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 00:19, 7 मई 2016 (UTC)
@संजीव कुमार:

पर्याप्त की कोई सीमा या माप वहां बताया नहीं गया है (पर्याप्त शब्द का वहां प्रयोग ही नहीं है केवल इतना लिखा है कि अनुभव होना चाहिए) खैर मैं जो कर पाया वो प्रस्तुत है।

  • रोलबैक/पुनरीक्षण
  1. ज़ाकिर नाइक
  2. नारीवाद
  3. अस्थिमृदुता
  4. गोरिल्ला युद्ध
  5. पुष्पदंत
  6. एकॉर्ड मेट्रोपोलिटन
  7. एकॉर्ड मेट्रोपोलिटन
  8. राखीगढ़ी
  9. नीरपुर
  10. इरफान हबीब
  11. कैल्शियम हैड्राइड
  12. आयात अनुरोध
  13. स वार्ता:Salim nadaf
  14. अनीता फ़िल्म
  15. स्टीव चैन
  16. स:प्रभाकर पाण्डेय
  17. स:प्रभाकर पाण्डेय
  18. भादू
  19. स:अशोक सिंह भादू
  20. इरफ़ान खान
  21. स:स्निग्धा राय
  22. सर्वेश नगरहा
  23. केलवणैंं
  24. विधान परिषद
  25. विधान परिषद्
  26. वि वार्ता: अपलोड
  27. भवानंद पुर
  28. सदस्य
  29. तेली
  30. सोलंकी
  31. गुर्जर
  32. अहीर आदि।

मुझे लगता कि आपका यह कहना की आपका अनुभव शून्य है यह गलत व शीघ्रता में लिखा गया लगता है। विकिपीडिया के संस्थापक जिमी वेल्स के अनुसार:

मैं यह कहना चाहता हूँ कि सिस्-ओप बनना *कोई बहुत बड़ी बात नहीं है*।

मेरा मानना है कि मैं उन लोगो को यह अधिकार दूंगा जो कि कुछ समय से यहाँ सक्रिय है। मैं प्रबन्धक शब्द के हौवे को समाप्त करना चाहता हूँ। यह तो केवल तकनीकी बात है कि किसी को यहाँ के कुछ मुख्य तकनीकी कार्य करने के लिए चुना गया, सभी को नहीं।

मैं नहीं चाहता कि कोई सोचे की प्रबन्धक पद कोई विशेष तमगा है।

--- चक्रपाणी  वार्ता  03:54, 7 मई 2016 (UTC)

चक्रपाणी जी, आपने अन्तिम पंक्तियाँ बिलकुल सही लिखी हैं कि प्रबन्धक बननना कोई हौवा नहीं है। मैं भी चाहता हूँ कि आप लोग प्रबन्धक बनो। लेकिन मैंने केवल नियमावली के अनुसार लिखा है। किसी गलत सम्पादन को हटाना और पुनरीक्षण कार्य में अन्तर है। मैंने जल्दबाजी में कुछ नहीं लिखा। जब मैं पुनरीक्षण कार्य करता हूँ तो मुझे उन सभी सम्पादनों से होकर गुजरना पड़ता है जिनको आपने हटा दिया है लेकिन यदि आप पुनरीक्षक के रूप में यह कार्य करते हो तो मुझे उन सम्पादनों से होकर नहीं गुजरना पड़ता। आपको यदि 1 माह के लिए पुनरीक्षण अधिकार दे दिया जाये (जिसके लिए मैंने आपके वरिष्ठ सम्पादक नामांकन पर भी लिखा था) तो आपको बहुत ऐसी बातें पता चल जायेंगी जो केवल पुनरीक्षक अथवा प्रबन्धक जानते हैं।
योगेश जी, मेरा किसी सदस्य से कोई व्यक्तिगत विरोध नहीं है। लेकिन मेरा व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि सभी कार्यों को एकसाथ करने के स्थान पर केवल उपलब्ध स्थानों पर भरपूर कार्य करना उचित है। मैंने भी विकिसूक्ति, विकिताब और विक्षनरी पर अस्थायी प्रबन्धक के रूप में कार्य किया लेकिन वहाँ न ही तो मैं अपने कार्य से संतुष्ट था और न ही अधिक समय दे पाता था। अतः मैंने वहाँ अपने प्रबन्धकीय कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:45, 7 मई 2016 (UTC)

यथादृश्य संपादिका (व्हिज्यूअल एडीटर) फिडबॅक[संपादित करें]

सदस्य:Sanjeev kumar detail Wikipedia, सदस्य:चंद्र शेखर, सदस्य:Prashanttiwari123 और हिंदी विकिपीडिया सदस्य


नमस्ते,

भारतीय भाषाई विकिपीडियामे यथादृश्य संपादिका (व्हिज्यूअल एडीटर) संपादन सुविधा उपलब्ध हुए लगभग तीन महिने बीत चुके है और ३ हजार के उपर संपादन हो चुके है। हिंदी विकिपीडियापर जो लोग यथादृश्य संपादिका (व्हिज्यूअल एडीटर) का प्रयोग कररहे है उनके अनुभवो के बारे मे जानना चाहता हुं ।

आप सभी के फिडबॅक के लिए आभार।


Mahitgar (वार्ता) 08:59, 7 मई 2016 (UTC)

  • सुविधा यह बहुत अच्छी है लेकिन लिप्यन्तरण उपलब्ध नहीं है और इस्लिये हिंदी में लिखना बहुत मुश्किल है। --चंद्र शेखर/Shekhar 10:55, 9 मई 2016 (UTC)

मैने यथादृश्य संपादिका उपयोग करते हुवे हिंदी विकिपीडियाकी लिप्यन्तरण प्रणाली का प्रयोग तो किया है। आप ऑपरेटींग सिस्टीम और ब्राऊजर कौनसा प्रयोग करते है ? क्या चंद्र शेखरजी जैसी समस्या और किसी को आ रही है ?

Mahitgar (वार्ता) 08:13, 10 मई 2016 (UTC)

  • @Mahitgar: जी, अब यह समस्या नहीं है, यह पहले आती थी ल्गभग २ महीने पहले। मैंने काफ़ी समय के बाद विकी पर दोबारा सक्रिय हुआ हूँ तो पुराना अनुभव लिख दिया था। मैंने पुन: प्रमाणित करने पर पाया कि ऐसी कोई समस्या अब नहीं है। धन्यवाद। --चंद्र शेखर/Shekhar 08:48, 10 मई 2016 (UTC)

वो कौन थी (1964 फ़िल्म) का पोस्टर[संपादित करें]

कृपया वो कौन थी (1964 फ़िल्म) का पोस्टर लगाने में सहायता करें। धन्यवाद।सोमेश त्रिपाठी वार्ता 20:08, 8 मई 2016 (UTC)

@Somesh virgo: जी, कार्य YesY पूर्ण हुआ--मुज़म्मिल (वार्ता) 20:34, 8 मई 2016 (UTC)
मुज़म्मिल जी, धन्यवाद।सोमेश त्रिपाठी वार्ता 14:40, 19 मई 2016 (UTC)

समीक्षा की जरूरत वाले लेख[संपादित करें]

सदस्य कृपया विशेष:छोटे_पृष्ठ देखें और इनके पुनरीक्षण में सहायता करें। इनमें से कुछ लेखों को उचित लेख पर पुनर्निर्देशित करने की जरूरत है, कुछ को विस्तार और जबकि कुछ मेरे विचार से हटाने योग्य है जैसे कि, ‎राबर्ट १, ‎माल्कम ४, ‎माल्कम २, कान्स्टण्टैन ३, आदि। इस प्रकार के लेख लगभग 9 साल पहले (2006 में) बनाये गए थे। जो सब ब्रिटेन के शासक लेख के उपर पुनर्निर्देशन का काम कर रहे हैं।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 17:21, 11 मई 2016 (UTC)

विकिसम्मेलन भारत २०१६ हेतु छात्रवृत्ति के लिये आवेदन करें[संपादित करें]

नमस्कार,

विकिसम्मेलन भारत २०१६ का आयोजन ५,६, ७ अगस्त २०१६ को चंडीगढ़ में किया जा रहा है

विकिसम्मेलन भारत २०१६ हेतु छात्रवृत्ति के लिये आवेदन 31 मई 2016 तक किए जा सकते हैं।

आवेदन एवं चयन हेतु नियम/प्रकियाओं की अधिक जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें। आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करके आवेदन-पत्र भरें।

धन्यवाद।

--सतदीप गिल (वार्ता) 18:33, 11 मई 2016 (UTC)

विकिसम्मेलन भारत २०१६ टीम

Ethnic Groups के लिये हिन्दी शब्दावली[संपादित करें]

किसी ने श्रेणी:भारत में जातीय समूह, श्रेणी:नेपाल में जातीय समूह, श्रेणी:भूटान में जातीय समूह जैसे नामों से श्रेणियाँ निर्मित की हैं। श्रेणी:भारत में जातीय समूह के समकक्ष हिन्दी विकि पर श्रेणी:भारत की मानव जातियाँ पहले से मौज़ूद है। हमारे यहाँ लेख en:Ethnic groups के संगत लेख जातीय समूह है और मानव जातियाँ उसपर अनुप्रेषित है। इनमें एकरूपता हेतु क्या किया जाय? कृपया अपने विचार रखें। धन्यवाद ! --त्यम् मिश्र बातचीत 21:33, 14 मई 2016 (UTC)

जो उचित लगे वो कर दिया जाये। मुझे तो ज्यादा जानकारी नहीं है ऐसे शब्दों के तुल्य हिन्दी शब्दों की।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:48, 20 मई 2016 (UTC)

पुनरीक्षक दायित्व हेतु नामांकन[संपादित करें]

हमारे विकि पर पुनरीक्षक कार्य करनेवाले की आवश्यकता पर प्रबंधक नामांकन में प्रबंधक श्री सत्यम् जी की टिप्पणी के बाद मैने ये कार्य में सक्रिय सहयोग हेतु विकिपीडिया:पुनरीक्षक पद हेतु निवेदन पर मेरा नामांकन किया है। अपना मत अवश्य दें।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 03:38, 15 मई 2016 (UTC)

A new "Welcome" dialog[संपादित करें]

Hello everyone. Apologies for using English on this page. Please help translate to your language. धन्यवाद!

This is a heads-up about a change which has just been announced in Tech News: Add the "welcome" dialog (with button to switch) to the wikitext editor.

In a nutshell, later this week this will provide a one-time "Welcome" message in the wikitext editor which explains that anyone can edit, and every improvement helps. The user can then start editing in the wikitext editor right away, or switch to the visual editor. (This is the equivalent of an already existing welcome message for visual editor users, which suggests the option to switch to the wikitext editor. If you have already seen this dialog in the visual editor, you will not see the new one in the wikitext editor.)

  • I want to make sure that, although users will see this dialog only once, they can read it in their language as much as possible. Please read the instructions if you can help with that.
  • I also want to underline that the dialog does not change in any way current site-wide and personal configurations of the visual editor. Nothing changes permanently for users who chose to hide the visual editor in their Preferences or for those who don't use it anyway, or for wikis where it's still a Beta Feature, or for wikis where certain groups of users don't get the visual editor tab, etc.
    • There is a slight chance that you see a few more questions than usual about the visual editor. Please refer people to the documentation or to the feedback page, and feel free to ping me if you have questions too!
  • Finally, I want to acknowledge that, while not everyone will see that dialog, many of you will; if you're reading this you are likely not the intended recipients of that one-time dialog, so you may be confused or annoyed by it—and if this is the case, I'm truly sorry about that. This message also avoids that you have to explain the same thing over and over again—just point to this section. Please feel free to cross-post this message at other venues on this wiki if you think it will help avoid that users feel caught by surprise by this change.

If you want to learn more, please see https://phabricator.wikimedia.org/T133800; if you have feedback or think you need to report a bug with the dialog, you can post in that task (or at mediawiki.org if you prefer).

Thanks for your attention and happy editing, Elitre (WMF) 17:00, 16 मई 2016 (UTC)

मदद कीजिए[संपादित करें]

कृपया इन लेखों के विस्तार में मदद कीजिए:

  1. असम विधान सभा चुनाव, 2016
  2. पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव, 2016
  3. तमिल नाडु विधान सभा चुनाव, 2016
  4. केरल विधान सभा चुनाव, 2016
  5. पुदुच्चेरी विधान सभा चुनाव, 2016

--गौरव (वार्ता) 14:02, 19 मई 2016 (UTC)

स्क्लैटर मोनाल[संपादित करें]

स्क्लैटर मोनाल पृष्ठ में taxobox तथा शुरु में जो bold में स्क्लैटर मोनाल लिखा है उसमें सुधार की आवश्यकता है। धन्यवाद।सोमेश त्रिपाठी वार्ता 14:52, 19 मई 2016 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 16:07, 19 मई 2016 (UTC)
योगेश कवीश्वर जी, धन्यवाद।सोमेश त्रिपाठी वार्ता 14:44, 20 मई 2016 (UTC)

बीबीसी हिन्दी पर विकिपीडिया के बारे में जानकारी[संपादित करें]

कृपया यह लेख पढ़ें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:08, 23 मई 2016 (UTC)

उन्हें ये पता नहीं हैं कि यहाँ प्रत्येक संपादन की जाँच होती है और बिना सन्दर्भ से जोड़ी गई तथ्यात्मक जानकारी को वापस किया जाता है, जानकारी के साथ विश्वसनीय सन्दर्भ भी जोड़ना होता है। काफि लोगो में यहीं मान्यता है कि विकिपीडिया की जानकारी विश्वसनिय नहीं होती क्ञूँकि इन्हे कोई भी संपादित करता है। लोगो की ये ग़लतफ़हमी दूर करने के लिए हमें हे आगे आना छहिए और समयांतर प्विकिपेडिया के बारे में लेख तैयार करके वर्तमानपत्रो, सामायिको को भेजने चाहिए।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 06:21, 23 मई 2016 (UTC)

और हो सके तो हिन्दी विकिपीडिया पर बहुसंख्यक स्रोत-सन्दर्भ और इनलाइन उद्धरण रहित लेखों पर चिंतन करें। --त्यम् मिश्र बातचीत 06:27, 23 मई 2016 (UTC)

योगेश जी, ये विकिपीडिया का भी कहना है कि जानकारी का विश्वसनीय होना आवश्यक नहीं। क्योंकि बहुत जगह सम्पादनों की जाँच में काफी देरी हो जाती है। इसके अतिरिक्त बीबीसी पर एक और भी लेख प्रकाशित हुआ है जो यहाँ पर देखा जा सकता है। लेकिन जैसा सत्यम् जी ने कहा, यहाँ सन्दर्भरहित जानकारी नहीं जोड़नी चाहिए और यहाँ अपना मूल शोध भी नहीं जोड़ना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:55, 23 मई 2016 (UTC)
जी बिलकुल,हमें ये बात पे ध्यान देना चाहिए। एक येलेख भी अच्छा है। शायद तीनो के लेखक अलग हो सकते है। विकिपीडिया खुद विश्वसनीयता का दावा नहीं करता पर बेशक विकिपीडियन सामग्री को विश्वसनीय बनाने का प्रयास करते है। हमें सत्यम् जी और संजीव जीके सुझाव को शब्दश: अपनाना चाहिए।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 07:53, 23 मई 2016 (UTC)
यह सर्वमान्य है कि विकिपीडिया की जानकारी विश्वसनिय नहीं होती क्योंकि इसे कोई भी संपादित कर सकता है। इसके विपरीत आज जीतने भी समाचार चैनल हैं वे विकिपीडिया के लेखों का हवाला देकर हीं विश्वसनीय जानकारियाँ दर्शकों को परोसते रहे हैं। खासकर ज़ी न्यूज पर सुधीर चौधरी का डीएनए पूरी तरह विकिपीडिया के आंकड़ों पर ही निर्भर होता हैं। वैसे भी बिना सन्दर्भ से जोड़ी गई तथ्यात्मक जानकारियाँ जांचोपरांत विकिपीडिया से हटा दी जाती है। हाँ कभी -कभी सम्पादनों की जाँच में देरी अवश्य हो जाती है। जहां तक हिन्दी विकिपीडिया का प्रश्न है तो जबतक कुशल संपादकों की संख्या में आशातीत वृद्धि नहीं होती तबतक अवरोध की स्थिति बनी रहेगी। अबतक के अनुभवों में मैंने जो महसूस किया है वह यह है कि यहाँ के माहौल से परेशान होकर कुछ अच्छे संपादक या तो विकिपीडिया छोड़कर चले जाते हैं या फिर उन्हें रास्ते से हटा दिया जाता है। इससे भी लेखों की गुणवत्ता पर असर पड़ा है। हमें कुशल संपादकों की संख्या बढ़ाने का सामूहिक प्रयत्न करना चाहिए। वैसे मैं सत्यम जी के विचारों से इत्तिफाक़ रखती हूँ कि यहाँ सन्दर्भरहित जानकारी और अपना मूल शोध नहीं जोड़ना चाहिए। संजीव जी हम सबके बीच एक सर्वमान्य, योग्य और कुशल प्रबन्धक हैं। वे चाहें तो नए संपादकों की शिक्षा-दीक्षा से संबंधित एक सामूहिक ब्लॉग का हिन्दी में निर्माण कर सकते हैं जिसपर हमारे अनुभवी संपादकगण अपने लेख प्रकाशित कर सकें।--माला चौबेवार्ता 09:37, 23 मई 2016 (UTC)
आपका ये हिन्दी विकि के ब्लॉग का सुज़ाव बहोत ही अच्छा है। हमें इसपे तुरंत अमल करना चाहिए।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 10:48, 23 मई 2016 (UTC)
@Mala chaubey: जी आपका यह ब्लॉग वाला विचार बहुत ही अच्छा है अगर इस पर चर्चा की जाय तो बहुत अच्छा रहेगा ।--Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 12:26, 23 मई 2016 (UTC)
जुलाई के बाद इसपर विचार कर सकता हूँ। वैसे सत्यम् जी, मुझसे अधिक कुशल हैं। एक समय था जब सत्यम् जी मुझसे छोटी-छोटी बातें सिखने का प्रयास करते थे लेकिन आज मैं उनसे सिखने लग गया हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:56, 23 मई 2016 (UTC)
@संजीव कुमार सत्यम् मिश्र: omg wasnt i SHOUTING about it for a long time....add neutral references....add neutral citations....and you guys blocked me for making valid demands....lol....funny eh mate that you realised it now that i was right....better late than being sorry....BAAHAHA...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 19:26, 23 मई 2016 (UTC)
मैने देखा है कि कुछ समय से सत्यम् जी बदल गये है। प्रारंभ में मैं उनकी सकारात्मक सोच का अनुभव कर चुका हूँ और इससे प्रभावित भी था। तब सत्यम् जी मेरे आदर्श थे। मुझे उनसे काफी कुछ सिखने भी मिला है और अभी भी वह इतने कुशल प्रबंधक है कि उनसे बहोत कुछ सीखने को मिल सकता है। थोड़े समय से वह कुछ परेशान है या अन्य और किसी वजह से वह नकारात्मक बन गये है और तटस्थ द्रष्टिकोण के साथ सकारात्मक वलण दिखना चाहिए वह नहीं दिखाई दे रहा है। उसने उपर एक चर्चा में कहा था कि 'जो सदस्य मुखपृष्ठ संपादन करना चाहते है उसे प्रबंधक अधिकार के लिए नामांकन करना चाहिए', नामांकन में उसने ही सदस्य का ये केह के विरोध किया की मुखपृष्ठ संपादन के लिए ये अधिकार नहीं लेना चाहिए। मुझे एक जगह कहा की आपको पुनरीक्षण करना चाहिए और एक जगह कहा कि नहीं करना चाहिए! हमने चौपाल पे चर्चा की थी नये प्रबंधक बनाए जाएंगे। पहले ८ प्रबंधक थे अब ६ ही है। सत्यम् जी द्वारा सभी नामांकन में विरोध किया गया और सफल नहीं हो पाया। उनसे पहले नये प्रबंधको के नामांकन के बाद सत्यम जी ने मेटा पर हिन्दी विकिपीडिया पर अपने (उनके खुदके) प्रबंधक अधिकार हटाने हेतु नामांकन किया था। तब मैने ही उसे रोकने की कोशिश की थी और संजीव जी को भी बताया था। संजीव जी के समझाने के बाद सत्यम् जी ने ये वापस ले लिया था। कुशल प्रबन्धक का अभिगम सकारात्मक होना चाहिए। मुझे बिलकुल पता नहीं था कि हिन्दी विकि पर एसा चल रहा है और कुशल सदस्यो को आगे बढ़ने नहीं दिया जाता। कोई न कोई किसीकी टाँग खिचने में लगा है। सखेद।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 03:16, 24 मई 2016 (UTC)

CIS-A2K April 2016 Newsletter[संपादित करें]

Envelope alt font awesome.svg

Hello,
CIS-A2K has published their April 2016 newsletter. The edition includes details about these topics:

  1. Edit-a-thon organised at Christ University, Bangalore to celebrate Women’s Day;
  2. Celebrating the 13th anniversary of Kannada Wikipedia;
  3. Odia-language Women’s History Month edit-a-thons;
  4. Upcoming 14th birth anniversary of Odia Wikipedia;

Please read the complete newsletter here.
If you want to subscribe/unsubscibe this newsletter, click here. --MediaWiki message delivery (वार्ता) 12:41, 23 मई 2016 (UTC)

Train-the-Trainer 2016: Event details and invitation to apply[संपादित करें]

Greetings from CIS-A2K,

It gives us great pleasure to inform that the Train-the-Trainer 2016 programme organised by CIS-A2K is going to be held from 15-17 June, Bangalore.

Train-the-Trainer programme was conceptualised in order to bridge the gap between wiki volunteers/enthusiasts who would like to conduct off reach activities and have been discouraged due to non availability of resources and support. The three day residential event will include presentations by the participants regarding a plan to improve their wiki-projects, expert sessions about conducting effective outreach activities, best practices from the global wiki communities, revised grant structure of WMF, activities to understand WMF strategy and vision, understanding global metrics and coming up with a concrete plan by participants in association with A2K to improve their wiki-projects.

A2K invites Wikimedians to apply for this programme. Participants will be selected based on their on wiki and off wiki activities and their responses to the questions asked in the Google form. Selected participants are required to finish pre-work assigned to them without fail. Please fill the Google form given below and write to us at tanveer@cis-india.org, tito@cis-india.org and rahim@cis-india.org for more details.

Regards, --MediaWiki message delivery (वार्ता) 18:37, 23 मई 2016 (UTC)

  • Apologies, the dates for Train-the-Trainer 2016 have slightly been changed (we have made changes in the message above), the event will be held on 15-17 June 2016 in Bangalore.
CIS-A2K would like to groom new leadership and sustain existing initiatives in the community. In order to fulfil this objectives, preference will be given to Wikimedians who are applying for the first time.Please fill this form if you have not done yet. Please keep on checking the event page for further updates or contact tanveer@cis-india.org, rahim@cis-india.org or me at tito@cis-india.org --Titodutta (वार्ता) 09:25, 25 मई 2016 (UTC)

DEFAULTSORT का उपयोग[संपादित करें]

कुछ लेखों में इसका उपयोग किया गया है, जो अंग्रेज़ी विकि से अनुवाद करने के कारण हिन्दी विकि के लेखों में भी आ जाता है। लेकिन इससे नामों का क्रम बिगड़ जाता है। इसका उदाहरण आप श्रेणी:जीवित लोग पर देख सकते हैं। इसमें क्रम अ-अः,क-ज्ञ जैसा होना चाहिए था। लेकिन यह क्रम अंग्रेज़ी विकि के अनुसार है। इसका उपयोग लोगों के उपनाम, नाम के लिए किया जाता है, लेकिन हमें इस क्रम से श्रेणी में लेखों के नामों को रखने की आवश्यकता नहीं है। इससे श्रेणी में किसी का नाम खोजने में भी परेशानी होती है।

श्रेणी में सभी को नाम क्रम अनुसार आसानी से मिले, इसलिए इसे सभी लेखों से हटाना चाहिए। --Sfic (वार्ता) 10:11, 25 मई 2016 (UTC)

अंग्रेज़ी अक्षरों को तो लेखक का मूल नाम लिखकर हटाया जा सकता है। मेरी समझ में इस साँचे का मुख्य उद्देश्य (अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर) व्यक्तियों से सम्बंधित श्रेणी में नामों को उनके प्रथम नाम के स्थान पर उपनाम के क्रम रखने के लिए काम में लिया जाता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:45, 25 मई 2016 (UTC)