विकिपीडिया:चौपाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विकिपीडिया चौपाल पर स्वागत है !

विकिपीडिया एक ऑनलाइन, मुक्त, ज्ञानकोश है; साथ ही यह संपादकों का समुदाय भी है। यहाँ विविध उल्लेखनीय विषयों पर प्रमाण सहित जानकारी उपलब्ध कराने के कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं। ध्यान दें कि, विकिपीडिया कोई कंपनी नहीं है और विकिपीडियन स्वेच्छा से योगदान करते हैं; विकिपीडिया किसी को नौकरी पर नहीं रखती न ही पैसों की अपेक्षा करती है। हाँ, हम आपके दान का स्वागत करते हैं। नवागंतुक, विकिपीडिया की आधारभूत नीतियों की जानकारी हेतु विकिपीडिया:पंचशील अवश्य पढ़ें।
इस पृष्ठ का उपयोग कैसे करें ?
  • यहाँ विकिपीडिया से संबंधित उन विषयों पर लिखा जा सकता है जिन्हें सभी विकिपीडियन सदस्यों के ध्यान में लाने की आवश्यकता है: जैसे, आम सूचनायें और सुझाव; चर्चायें एवं प्रस्ताव जिनके लिए अन्यत्र कोई पृष्ठ निर्धारित नहीं; तथा अन्य चर्चाओं की सूचनायें जिनमें सभी इच्छुक सदस्यों की भागीदारी अपेक्षित हो।
  • किसी एक पृष्ठ विशेष (लेख, साँचा, श्रेणी इत्यादि) में सुधार/बदलाव हेतु उसके वार्ता पन्ने पर और किसी सदस्य विशेष से उसके संपादनों अथवा व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए उसके सदस्यवार्ता पन्ने पर चर्चा करें। सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए सामान्य वार्ता दिशानिर्देशों का अनुपालन करें।
  • ऊपर बताये पन्नों पर किसीसहमति तक न पहुँचने की दशा में यहाँ सूचना देकर अन्य सदस्यों को चर्चा में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें; यदि यह भी विफल रहता है तब यहाँ लिखें या प्रबंधकों को सूचित करें। प्रबंधकीय कार्यों हेतु विकिपीडिया के प्रबंधकों को सूचित करने केलिए प्रबंधक सूचनापट का प्रयोग करें। अनुवाद, आयात और पृष्ठ सुरक्षा इत्यादि के लिए नियत अनुरोध पन्ने हैं।
  • अपनी निजता (प्राइवेसी) की सुरक्षा हेतु यहाँ अपना फोन नंबर, ईमेल इत्यादि न लिखें, हम ईमेल से उत्तर नहीं देते। इसके अतिरिक्त किसी उत्पाद, व्यक्ति, वस्तु अथवा विचारधारा के प्रचार हेतु इस पृष्ठ का उपयोग न करें

आपत्तियाँ दर्ज कराने अथवा प्रश्न पूछने हेतु कड़ियाँ नीचे हैं, पहले इनके उपयोग के बारे में विचार करें।
विकिपीडिया पर क्या चल रहा है


इस परियोजना पृष्ठ का अंतिम संपादन Tulsi Bhagat (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।
    पिछला                     लेख संख्या:1,32,628                     नया जोड़ें    

अनुक्रम


शिनकानसेन एल ज़ीरो श्रृंखला[संपादित करें]

नमस्ते, मैं शिनकानसेन एल ज़ीरो श्रृंखला के बारे में लेख लिखना चाहता हूं। मगर मैं ये तय नही कर पा रहा हूं कि इसका सही नाम क्या रख जाये। अत: आप सभी से निवेदन है कि इसपर अपनी राय दें। मेरी समझ से इसे एल ज़ीरो श्रृंखला शिनकानसेन बुलाना चाहिये, क्योंकि इसे L0 Series के नाम से जाना जाता है और ये एक "शिन-कान-सेन" है (https://www.scmaglev.com/jp)। मैं आपके सुझावों का इंतज़ार कर रहा हूं। धन्यवाद! - Navinsingh133 (वार्ता) 18:38, 3 जून 2019 (UTC)

यह जालस्थल पूर्ण रूप से जापानी भाषा में है। अत: मुझे सन्देह है कि हमारा कोई मित्र चाहकर भी आपकी सहायता कर पाएगा या नहीं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 23:40, 3 जून 2019 (UTC)
क्या हमें जापानी विकिपीडियनों की सहायता लेनी चाहिये, मुज़म्मिल जी? अगर नही तो क्या किसी को एल ज़ीरो श्रृंखला शिनकानसेन से कोई आपत्ति है? और हाँ, आपकी सहायता के लिये बहुत- बहुत धन्यवाद, मुज़म्मिल जी! -Navinsingh133 (वार्ता) 18:50, 4 जून 2019 (UTC)
वैसे, जापानी विकि पर भी L0系 (एल ज़ीरो केई) नाम से एक लेख बना हुआ है! उसमें ये भी कहा गया है कि यह (एल ज़ीरो) नई ट्रंक लाईन के लिये है। (https://ja.wikipedia.org/wiki/L0系) -Navinsingh133 (वार्ता) 19:11, 4 जून 2019 (UTC)
स्पष्ट निर्देश ना मिल पाने के कारण मैं इसे स्थगित कर रहा हूं। --Navinsingh133 (वार्ता) 19:53, 23 जून 2019 (UTC)

अनुरोध[संपादित करें]

पृष्ठ प्रताप चन्द्र षड़ङ्गी को प्रताप चन्द्र सारंगी पर स्थानांतरित करें। --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 08:07, 5 जून 2019 (UTC)

पूर्ण नीलम (वार्ता) 13:03, 5 जून 2019 (UTC)

विकिपीडिया शिक्षा कार्यक्रम पर मंथन[संपादित करें]

CIS ने एक इंटरनेट भेंट के माध्यम से क्राइस्ट यूनिवर्सिटी शिक्षा कार्यक्रम पर मंथन करने का प्रस्ताव दिया है और सभी प्रबंधक और इत्यादि लोगों से आग्रह है कि वो इस भेंट में हिस्सा लें और अपने विचार प्रकट करें। कृपया इस डूडल पोल में हिस्सा लें और सुविधाजनक समय बताएं ताकि भेंट हो सके। --Abhinav619 (वार्ता) 06:41, 6 जून 2019 (UTC)

ध्यान दें शनिवार रात ९ - १० बजे भारतीय समय यह इंटरनेट भेट होगी | कृपया निर्धारित समय पर इस लिंक से जुड़े| --Abhinav619 (वार्ता) 14:25, 12 जून 2019 (UTC)


Thank you for all the community members for taking part in this call, It was very useful. You can see the minutes of the meeting here, The future steps are as follows:
  • To have an online ambassador to monitor the work done by christ University students and guide them.
  • To select the 2 community members to be Wikimedian at Residence at Christ University.
  • To have an Edit-a-thon to move the qualitative articles from sandbox to the main page after doing the required correction.
  • To have one more call with the community and discuss the work to be done by the students on Hindi Wikisource --Ananth (CIS-A2K) (वार्ता) 04:53, 23 जुलाई 2019 (UTC)

क्या आप जानते हैं?[संपादित करें]

  1. Hunnjazal (3,271 संपादन) अप्रैल और मई २०१९ में हिंदी विकिपीडिया पर सर्वाधिक सक्रिय रहे सदस्य हैं।
  2. नीलम(3035 संपादन) अप्रैल और मई में हिंदी विकिस्रोत पर सर्वाधिक सक्रिय रही सदस्य हैं।
  3. विकि पुस्तक, विकिकोश आदि अन्य हिंदी विकि प्रकल्पों में मई में सभी सदस्यों ने मिलकर ५० से भी कम संपादन किए हैं।
  4. आप इन सूचनाओं को हिंदी विकिमीडिया सदस्य समूह के मुखपृष्ठ तथा सदस्य सक्रियता पृष्ठ पर भी देख सकते हैं। अनिरुद्ध! (वार्ता) 22:59, 6 जून 2019 (UTC)

ऑफ लाइन कार्यक्रमों का प्रस्ताव लेकर आएं[संपादित करें]

तथ्य कई बार सही दिशा निश्चित करने में मददगार होते हैं। ऊपर के आंकड़े इसी उम्मीद में सामने लाए गए हैं। कोलकाता सम्मेलन और उसके बाद हिंदी विकि स्रोत की प्रगति ऑफ लाइन कार्यक्रमों की महत्ता सिद्ध करती है। हिंदी विकिमीडिया सदस्य समूह की ओर से हम सदस्यों से अन्य परियोजनाओं को सक्रिय करने के उद्देश्य से उपयुक्त कार्यक्रमों का प्रस्ताव लाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और यथासंभव सहयोग और समर्थन देने का भरोसा दिलाते हैं। मेटा पर कार्यक्रम का प्रस्ताव रखने से संबंधित किसी भी मदद के लिए पूर्व आयोजकों या संपर्क सूत्रों को मेल कर सकते हैं। अनिरुद्ध! (वार्ता) 23:12, 6 जून 2019 (UTC)

चर्चा:विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20/सहभागिताएं[संपादित करें]

सभी सदस्यों को नमस्कार! इस हफ्ते हम साझेदारियों (Partnerships) के विषय पर बातचीत करेंगे। साझेदारियों से यहाँ हमारा मतलब विकिमीडिया आंदोलन और बाहरी निकाय के संगठनों या व्यक्तियों के बीच सहयोग से है। इस तरह की साझेदारियाँ एक साझे दृष्टिकोण या रणनीति, सामान्य लक्ष्य या सामूहिक प्रभाव पर आधारित हो सकती है। साझेदारियाँ स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक भागीदारी सहित आंदोलन के विभिन्न स्तरों पर होती है। वे गठबंधन - कई भागीदारों के बीच साझेदारी का आकार भी ले सकते हैं।
हमारी जांच का दायरा निम्नलिखित तत्वों को कवर करेगा:

  • एक साझेदारी ढांचा तैयार करना जो विकिमीडिया के दृष्टिकोण को "बिग ओपन" आंदोलन में एक साझेदार के रूप में पूरा करेगा
  • विकिमीडिया की सेवा और इक्विटी की संस्कृति के निर्माण के लिए आवश्यक प्रमुख साझेदारियों की पहचान करना।
  • बुनियादी चुनौतियों का सामना करना, जिन्हें सेवा के रूप में ज्ञान प्रदान करने के लिए सफलतापूर्वक हल करने की आवश्यकता है।
  • अधिक सामुदायिक इनपुट के माध्यम से, विकिपीडिया आंदोलन के भीतर एक सफल साझेदारी ढांचे को बनाने और निष्पादित करने के लिए वर्तमान संरचनात्मक बाधाओं को पहचानना।
  • ऐसे संचार का निर्माण करना जो साझेदारों को शामिल करे और विभिन्न प्लेटफार्मों और चैनलों के माध्यम से आंदोलन के सदस्यों को साझेदारी की व्याख्या करे।
  • समुदाय के सदस्यों को प्रबंधक साझेदारियाँ स्थापित करने के साधन प्रदान करना, और सहायता और ज्ञान साझाकरण की आंदोलन-व्यापी संस्कृति प्रदान करना।

इस स्वीकार्यता के लिए हमें यह जांचने की आवश्यकता है कि किस तरह की साझेदारियाँ आज तक हुई हैं, किन स्थितियों में हुई हैं और किन अभिनेताओं के बीच हुई हैं। हमें यह भी पूछना होगा कि किसको साझेदारी से बाहर रखा गया है: किस प्रकार के साझेदार हैं, बल्कि यह भी कि वे कौन से समुदाय, भौगोलिक स्थितियाँ और व्यक्ति हैं। इसके लिए हमें विकिमीडिया परिवेश में उन संरचनात्मक और सांस्कृतिक बाधाओं की जांच भी करनी होगी, जिन्होंने साझेदारी को वन-टू-वन (प्रत्येक के लिए अलग अलग स्तर) (जैसे एक संबद्ध और एक संस्थान के बीच) और नेटवर्कों और गठबंधनों के स्तर पर होने से रोका है।

इंटरनेट सेहत और ज्ञान पर पहुँच के साझा एजेंडे की खोज में क्रिएटिव कॉमन्स, मोज़िला, और अन्य ओपन मूवमेंट/एक्सेस टू नॉलेज संगठनों जैसे संरेखित खिलाड़ियों के साथ विकिमीडिया को एकजुट करने के लिए एक व्यापक "बिग ओपन" आंदोलन की संभावनाओं पर लंबे समय से चर्चा की जा रही है। हमारा मानना ​​है कि विकिमीडिया की 2030 की रणनीति में "बिग ओपन" की इस सामान्य धारणा को व्यावहारिक वास्तविकता में बदलने के एक दृष्टिकोण को शामिल करना चाहिए। हमारे कार्य समूह का मानना ​​है कि यह "बिग ओपन" विज़न न केवल विकिमीडिया के लिए एक अवसर है, बल्कि — इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर के एक केंद्रीय टुकड़े के रूप में है, और उस रूप में है जो अगले दस वर्षों में और उससे आगे भी केंद्र में रहने की आकांक्षा रखता है — एक जिम्मेदारी है।

मुख्य प्रश्न

  • हम विकिमीडिया का निर्माण खुले ज्ञान और "बिग ओपन" आंदोलन की साझा दृष्टि पर आधारित प्रभावशाली साझेदारियों, गठबंधनों, और सामूहिक कार्रवाई के एक प्रभावी संयोजक में कैसे कर सकते हैं?
  • हम ‘समस्त ज्ञान का योग’ साझा करने के लिए एक प्रभावी भागीदार होने के लिए और हमारे भागीदारों के लिए सेवा के रूप में ज्ञान के स्वप्न को पूरा करने के लिए तकनीकी बुनियादी ढांचे, क्षमताओं और समर्थन का विकास कैसे करें?
  • हम साझेदारियों पर काम करने वाले लोगों और संगठनों को कैसे सशक्त बना सकते हैं कि उन्हें विविध, टिकाऊ, प्रभावी और प्रभावशाली साझेदारी करने की हमारी क्षमता को पूरा करने के लिए आवश्यक समर्थन प्राप्त हो?

संक्षेप में, हम सहयोग और साझेदारियों पर ज्ञान, कौशल और प्रथाओं को साझा करने की एक समावेशी, आंदोलन-व्यापी संस्कृति कैसे बनाएं - ताकि आंदोलन में हर कोई भाग ले सके और उनसे लाभ उठा सके? कोई संदेह हो तो अवश्य पूछिए। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 08:06, 7 जून 2019 (UTC)

आपके सुझाव/प्रतिक्रिया[संपादित करें]

सुझाव देने से पहले 'बिग ओपन' के बारे में थोड़ा जानना पड़ेगा। मेटा पर इस बारे में कुछ दिखा नहीं। एक बार इसके बारे में जानकारी मिले तो सुझाव देना आसान हो।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 06:46, 15 जून 2019 (UTC)

हिंदुस्थान वासी जी, आपकी रूचि के लिए धन्यवाद। 'बिग ओपन' ओपन मूवमेंट को संदर्भित करता है जिसमें ओपन एजुकेशन, खुला ज्ञान, ओपन साइंस, ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर, ओपन डेटा आदि आते हैं। विकिमीडिया भी इस आंदोलन का एक हिस्सा है जो ज्ञान को स्वतंत्र रूप से सुलभ बनाने के लिए कई अलग-अलग स्तरों पर हो रहा है। क्रिएटिव कॉमन्स, मोज़िला, और अन्य ओपन मूवमेंट/एक्सेस टू नॉलेज संगठनों जैसे संगठन इसमें योगदान दे रहे हैं। इसमें साझेदारियों (Partnerships) के सन्दर्भ में यह मुख्य प्रश्न हैं:
  • हम विकिमीडिया का निर्माण खुले ज्ञान और "बिग ओपन" आंदोलन की साझा दृष्टि पर आधारित प्रभावशाली साझेदारियों, गठबंधनों, और सामूहिक कार्रवाई के एक प्रभावी संयोजक में कैसे कर सकते हैं?
  • हम ‘समस्त ज्ञान का योग’ साझा करने के लिए एक प्रभावी भागीदार होने के लिए और हमारे भागीदारों के लिए सेवा के रूप में ज्ञान के स्वप्न को पूरा करने के लिए तकनीकी बुनियादी ढांचे, क्षमताओं और समर्थन का विकास कैसे करें?
  • हम साझेदारियों पर काम करने वाले लोगों और संगठनों को कैसे सशक्त बना सकते हैं कि उन्हें विविध, टिकाऊ, प्रभावी और प्रभावशाली साझेदारी करने की हमारी क्षमता को पूरा करने के लिए आवश्यक समर्थन प्राप्त हो? उम्मीद है कि इस स्पष्टीकरण से आपको विकिमीडिया के साथ साझेदारी के संबंध में खुले आंदोलन (open movement) की बेहतर समझ में मदद मिली। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 09:53, 18 जून 2019 (UTC)
@RSharma (WMF):, धन्यवाद। मेरे विचार से इस विषय में अधिक कहने की आवश्यकता नहीं है। फाउंडेशन की वर्तमान नीति में कोई विशेष खामी नजर नहीं आती।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 12:12, 21 जून 2019 (UTC)

टीटीटी 2019 में भाग लेने की रिपॉर्ट[संपादित करें]

मैंने टीटीटी 2019 में भाग लिया था जिसकी रिपोर्ट यहाँ देखी जा सकती है। धन्यवाद।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 08:55, 14 जून 2019 (UTC)

साँझा करने के लिए धन्यवाद आप का @हिंदुस्थान वासी: जी|--Abhinav619 (वार्ता) 15:29, 15 जून 2019 (UTC)

हिंदीविकिमीडिया.ऑर्ग के सदस्य बनें[संपादित करें]

टी-३ प्रतिभागिता रपट प्रकाशित करने के लिए पियूष धन्यवाद के पात्र हैं। अन्य सदस्यों और विभिन्न आयोजनों के प्रतिभागियों से भी हिंदी विकिमीडिया सदस्य समूह के डोमेन का सही इस्तेमाल करने का आग्रह है। इस प्रकल्प में सदस्यता अभी भी सबके लिए मुक्त नहीं है। इस समस्या का यांत्रिक समाधान नहीं होने तक ध्वजवाहक दल ने सदस्य बनाने के लिए आमंत्रण पद्धति अपनाने का निस्चय किया है। कोई भी हिंदी विकिपीडिया प्रकल्पों का स्वतः स्थापित सदस्य आयोजन संबंधी गतिविधियों पर चर्चा, रपट प्रकाशन या अन्य सुझावों या संवाद के लिए इस प्रकल्प का उपयोग करने हेतु ध्वजवाहकों को उनके वार्ता पृष्ठ पर लिख सकते हैं। गोपनियता चाहने की स्थिति में ध्वजवाहकों को विकिपीडिया मेल से भी सूचना भेज सकते हैं। सदस्यता आमंत्रण पाने के लिए दो सूचनाएं अनिवार्य है-

  1. हिंदी विकिपीडिया का सदस्य नाम
  2. ई-मेल पता

अनिरुद्ध! (वार्ता) 23:14, 15 जून 2019 (UTC)

ध्यान दें[संपादित करें]

सदस्य DpsinghaVgkh द्वारा किए गए संपदानों पर ध्यान दें। ये दोनों सदस्य पृष्ठों से स्रोत व सामाग्री हटा कर केवल एक जाती विशेष के पक्ष में सम्पादन कर रहें हैं। मैंने इनके कुछ सम्पादन पूर्वरत भी किए हैं पर मुझे लगता है आप सभी को भी इनके सम्पादन देखें और उचित समाधान निकालें। धन्यवाद। --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 11:08, 17 जून 2019 (UTC)

चर्चा:विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20/सामुदायिक स्वास्थ्य[संपादित करें]

नमस्कार! इस हफ्ते हम सामुदायिक स्वास्थ्य (Community Health) के विषय पर बातचीत करेंगे। वर्तमान सामुदायिक संस्कृति सामुदायिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं के लिए चुनौतियां पैदा करती है। ये चुनौतियां भागीदारी के लिए सामाजिक अवरोध पैदा करती हैं। इन बाधाओं में बुरे व्यवहार की जड़ता, दिशानिर्देशों और प्रक्रियाएँ, जिनमें स्पष्टता या लचीलेपन या दोनों की कमी होती है, और एक विविध, उत्साहपूर्ण ऑनलाइन समुदाय की स्थितियों से निपटने के लिए अपरिपक्व नेतृत्व आदि शामिल हैं, लेकिन यहाँ तक सीमित नहीं हैं। इन चुनौतियों को निम्नलिखित पैराग्राफों में रेखांकित किया जाएगा।
व्यवहार जो अपमानजनक, भेदभावपूर्ण, धमकी देने वाला, डराने वाला या अन्यथा विघटनकारी और नुकसानदायक है, हमारे समुदायों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है। यह ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकता है। यह हमारे समुदाय के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है जिसके परिणामस्वरूप मौजूदा समुदाय के सदस्यों में उत्तेजना पैदा होती है और यह नए सदस्यों को हतोत्साहित करने वाला है। कई योगदानकर्ता खुद निशाना बन जाने के वास्तविक जोखिम के कारण, बुरे व्यवहार के खिलाफ बोलने या कार्रवाई करने में संकोच करते हैं। यह ज्ञान निष्पक्षता को हासिल करने के उद्देश्य को बाधित कर रहा है क्योंकि यह अधिकारहीन समूहों के बहिष्कार में योगदान देता है।
ये बड़े और छोटे दोनों समुदायों में स्थापित बाधाएं हैं। ज्ञान निष्पक्षता के दृष्टिकोण से सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, ऐसे समूह उपलब्ध हैं जिन्हें हमारी परियोजनाओं तक पहुंच से पूरी तरह बाहर रखा गया है। पाठक बनने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए कम संभावना है कि वे योगदानकर्ता बनेंगे। यह अधिकारहीन आवाज़ों और समूहों के लिए इसके साथ और इसके बुनियादी ढांचे के माध्यम से दुनिया में बड़े पैमाने पर अपने ज्ञान को साझा करने के लिए हमारे आंदोलन में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भाग लेना मुश्किल बनाता है। इन बाधाओं का लगातार बने रहना उनकी भागीदारी की संभावना को कम करता है। अगर हमें अपने मिशन को सही ढंग से पूरा करने की कोई उम्मीद है, तो हमें इन बाधाओं को दूर करने और इन समूहों की हमारी परियोजनाओं तक पहुंच प्राप्त करने में मदद करने की आवश्यकता है।

मुख्य प्रश्न
सामुदायिक स्वास्थ्य बनाने और बनाए रखने के लिए वर्तमान प्रशासनिक और निर्णय लेने की प्रणाली के भीतर वर्तमान सामाजिक और तकनीकी चुनौतियाँ क्या हैं?
संरचनाएँ हमारे समुदायों में सार्वभौमिक रूप से स्वीकार्य व्यवहार को कैसे निर्मित, समर्थित और सुदृढ़ कर सकती हैं?
सद्भाव में भाग लेने वाले सभी लोगों के लिए योगदान करना, अधिक सकारात्मक अनुभव बनाने के लिए समुदायों में सांस्कृतिक बदलाव को कैसे शुरू किया जा सकता है?

संक्षेप में, फाउंडेशन की उपयोग की शर्तों के व्यापक ढांचे के भीतर समुदायों की खुद को शासित करने की क्षमता और हमारी परियोजनाओं तक पहुंच को में कैसे सुधार किया जा सकता है जिसके साथ ही इसमें शामिल प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा और हमारे साझा लक्ष्यों के प्रति उनके योगदान का सम्मान भी किया जा सके? इस विषय में प्रतिक्रिया देने के लिए आप नीचे, इस इस पृष्ठ पर, या फिर ईमेल (rsharma@wikimedia.org) पर भी दे सकते हैं? अगर कोई प्रश्न हो, तो अवश्य पूछिए। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 10:02, 18 जून 2019 (UTC)

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

हिन्दी विकिपीडिया में म्म्नउख्यतः लिखित कारणों से तनाव की स्थिति का निर्माण होता है:-

  • नए संपादक जिन्हें विकि नियमों के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती और किसी भी पुनरीक्षक या प्रबंधक द्वारा उनके समझाने का प्रयास, उनके ग़लत कार्य को विकि अनुसार ठीक/पूर्ववत करने/हटाने से तनाव पैदा होता है। कुछ सदस्य प्रचार के उद्देश्य से भी विकि में आते हैं और उनका लेख हटाने पर उनको अच्छा नहीं लगता। ऐसे सदस्य प्रबंधक/पुनरीक्षक को कभी कभी गालियाँ भी देते हैं और झूठे आरोप लगाते हैं।
  • हिन्दी विकि में अंको की समस्या को लेकर बार बार तनाव पैदा होता है।
  • विकिमीडिया फाऊंडेशन के कार्यो में पारदर्शिता का अभाव भी तनाव का एक प्रमुख कारण है। जैसे कुछ समय पूर्व फाउंडेशन द्वारा हिन्दी विकिपीडिया के लिए एक विज्ञापन का निर्माण किसी एजंसी द्वारा करवाया गया था। संभवतः करोड़ो रूपये का खर्च किया गया फिर भी विकि को उनसे कोई लाभ हुआ हो ऐसा देखा नहीं गया। खर्च की जानकारी छुपी रखी गई थी जिसके कारण फाउंडेशन ने समुदाय का विश्वास खो दिया है।
  • विकि में कुछ लोग केवल ग्रान्ट प्राप्त करने के उद्देश्य से आते हैं और अपना दल बनाकर, सदस्यों को लालच देकर, दूसरे के विरुद्ध भड़काकर तनाव पैदा करते हैं। ग्रान्ट के उपयोग में पारदर्शिता का अभाव, परिणाम न मिलना भी तनाव का प्रमुख कारण है।
  • पिछले हिन्दी सम्मेलन में टैक्सी जैसे बिल के अभाव में उनके वास्तविक खर्च की पूरी रकम कुछ सदस्यों को नहीं मिली थी और ऐसी स्थिति में वाउचर का प्रावधान होते हुए भी आयोजकों ने स्वयं को अधिक प्रामाणिक दिखाने के चक्कर में रकम देने से मना कर दिया था और इसकारण तनाव की स्थिति पैदा हुई थी।
  • कार्यक्रम में जाने, भाग लेने में सदस्य एक दूसरे की टांग खींचते हैं ये भी तनाव का एक कारण है।
  • सदस्य अधिकार (स्वतः परीक्षित से लेकर प्रशासक तक के) प्राप्त करने में भी तनाव की स्थिति होती है।
  • यूजर ग्रुप में नियमो का अभाव, अविश्वास और पद की प्राप्ति हेतु आदर्श के विरुद्ध की प्रक्रिया को अपनाने की स्थिति में भी तनाव पैदा होता है।

--आर्यावर्त (वार्ता) 03:42, 25 जून 2019 (UTC)

@आर्यावर्त:, ये तो आपने तनाव के कारण या स्थिति बताई हैं। इनसे निपटने के सुझाव कहाँ है?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 08:28, 25 जून 2019 (UTC)
आर्यावर्त जी, प्रतिक्रिया के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद। आपके विचारों को कार्य समूह के सदस्य ध्यान में रखेंगे। RSharma (WMF) (वार्ता) 18:11, 26 जून 2019 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: जी, आपकी बात सही है। चर्चा का स्वगत है। इसमें कुछ प्रश्न तो इतने जटिल हैं कि अभी तक कोई समाधान नहीं हो पाया।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:48, 28 जून 2019 (UTC)
@RSharma (WMF): जी, धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:48, 28 जून 2019 (UTC)

स्थानान्तरण अनुरोध[संपादित करें]

मैं साहो (२०१७ फ़िल्म) को साहो और कायरा आडवाणी को कियारा आडवाणी में स्थानांतरित करने का अनुरोध करता हूं।- Saroj Uprety (वार्ता) 16:08, 22 जून 2019 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ कियारा आडवाणी को स्थानांतरित कर दिया गया है। साहो (२०१७ फ़िल्म) का शीर्षक तो उचित है - उसे बदलने का कोई विशेष कारण नहीं है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:41, 23 जून 2019 (UTC)
मुज़म्मिल, "साहो" नाम से कोई और लेख या कन्फ्यूजन है क्या? --SM7--बातचीत-- 17:08, 23 जून 2019 (UTC)
SM7 साहो (२०१७ फ़िल्म) २०१७ की फ़िल्म है (जैसाकि लेख में कहा गया है और शीर्षक बता रहा है)। अंग्रेज़ी विकि पर en:Saaho देखो तो उसमें लिखा है: The film is scheduled to release on Independence Day on 15 August 2019। --मुज़म्मिल (वार्ता) 07:55, 24 जून 2019 (UTC)
@मुज़म्मिल: हिंदी वाले लेख में यह भी दिख रहा है कि "फिल्म की शूटिंग जून २०१७ में शुरू हुई।" देखो तो यह 2017 की फ़िल्म नहीं है, वही फ़िल्म है जो en:Saaho पर वर्णित है और 2019 में रिलीज हो सकती है। फिर यह साहो (२०१७ फ़िल्म) शीर्षक उचित किधर से दिखा? --SM7--बातचीत-- 08:02, 24 जून 2019 (UTC)
Sequel के दौर में कन्फ्यूजन तो यही था कि यह एक ही फ़िल्म है या दो फ़िल्में। यदि कोई १००% sure हो तो नाम भी परिवर्तित कर सकता है और लेख में सामग्री का सुधार भी कर सकता है। यह कोई विवाद का विषय नहीं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:16, 24 जून 2019 (UTC)
YesY पूर्ण हुआ - साहो (२०१७ फ़िल्म) को साहो पर स्थानांतरित किया। --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 08:38, 24 जून 2019 (UTC)
धन्यवाद- Saroj Uprety (वार्ता) 09:27, 24 जून 2019 (UTC)

आवश्यक सूचना: Location map और संबंधित ज्ञानसंदूक साँचे[संपादित करें]

"साँचा:Location map xyz" प्रारूप में बने साँचों को लुआ माड्यूल द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है। इसके लिए कई ज्ञानसंदूक साँचों और उनके प्रयोग वाले लेखों में परिवर्तन करने पड़ रहे हैं। इस दौरान कुछ लेखों में जो मानचित्र का प्रयोग करते हैं अल्पावधि (दो से चार दिन) के लिए त्रुटि दिखलाई पड़ सकती है। यह त्रुटि यथासंभव इस अद्यतन कार्य में स्वतः दूर हो जायेगी। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 17:06, 23 जून 2019 (UTC)

Wikidata Bridge: edit Wikidata’s data from Wikipedia infoboxes[संपादित करें]

प्रोजेक्ट टोलीडो हिंदी पायलट[संपादित करें]

नमस्ते

मैं मानवप्रीत कौर, मैं 2014 से विकिमीडिया आंदोलन से जुड़ी हुई हूं। मैं हाल ही में कुछ प्रोजेक्ट रोलआउट के लिए भारत में समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करने के लिए एक अल्पकालिक अनुबंध पर सामुदायिक संबंध विशेषज्ञ (भारत) के रूप में विकिमीडिया फाउंडेशन में शामिल हुई हूं। अपने पहले प्रोजेक्ट के रूप में, मैं गूगल द्वारा प्रोजेक्ट टोलीडो के नाम से एक पहल के लिए एक समुदाय संपर्क के रूप में काम कर रही हूँ। इस परियोजना के माध्यम से, गूगल विकि पृष्ठों के स्वचालित रूप से अनुवादित संस्करण प्रदान करता है जिसे गूगल खोज परिणामों में पाया जा सकता है। हाल ही में इस टूल का परीक्षण इंडोनेशिया में किया गया था, और अगले परीक्षण की योजना हिंदी भाषा के लिए है।

प्रोजेक्ट टोलीडो गूगल की एक पहल है जिसका उद्देश्य खोज की गई सामग्री के पर्याप्त रूप से उपलब्ध न होने पर सामग्री को वांछित भाषा में प्रदान करके सामग्री देना है। गूगल और WMF के बीच चल रही व्यस्तताओं के भाग के रूप में, हमें लॉन्च से पहले इस परीक्षण के बारे में अवगत कराया गया है। इंडोनेशियाई के समान, हम हिंदी समुदाय के साथ इस बारे में बातचीत करेंगे कि यह गूगल खोज परिणामों से विकिपीडिया पढ़ने के अनुभव को कैसे प्रभावित करता है, विकिपीडिया पाठकों के लिए स्वचालित रूप से अनुवादित सामग्री के बारे में स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए हमने बाहरी मार्गदर्शन विस्तार के माध्यम से पेश किए गए नए वर्कफ़्लो के बारे में सूचित किया है और इसे बेहतर परिणाम देने के लिए हमारे अंत में किसी कार्रवाई की आवश्यकता है या नहीं, यह समझने के लिए प्रतिक्रिया एकत्र करने की कोशिश करेंगे। गूगल ने इंडोनेशिया में इस परियोजना का एक पायलट किया है। हिंदी दूसरी भाषा है जिसे वे शुरू कर रहे हैं और मुख्य रूप से भारत के उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करेंगे।

चूंकि यह एक नई पहल है, इसे बेहतर समझने के लिए विस्तृत चर्चा की आवश्यकता होगी। प्रारंभिक परिचय के लिए, हम कुछ हैंगआउट सत्रों के साथ बातचीत शुरू करना चाहते हैं और आवश्यकतानुसार व्यक्तिगत बातचीत भी कर सकते हैं। आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए अनुभागों में बातचीत के अपने पसंदीदा तरीके को 27 जून तक सूचीबद्ध करें। प्रतिक्रिया के आधार पर, मैं सत्रों के विवरण का पालन करूंगी।

हैंगआउट के लिए नाम दर्ज करें[संपादित करें]

  1. --Sushma Sharma (वार्ता) 14:37, 26 जून 2019 (UTC)
  2. --हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:09, 26 जून 2019 (UTC)
  3. --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 05:05, 27 जून 2019 (UTC)
  4. --Prongs31 05:15, 27 जून 2019 (UTC)
  5. --Abhinav619 (वार्ता) 09:14, 27 जून 2019 (UTC)
  6. Shypoetess (वार्ता) 13:38, 27 जून 2019 (UTC)
  7. -जे. अंसारी वार्ताAnimalibrí.gif 04:05, 28 जून 2019 (UTC)
  8. --Natural-moustache Simple Black.svg  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  05:07, 29 जून 2019 (UTC)

व्यक्तिगत बातचीत के लिए नाम दर्ज करें[संपादित करें]

  1. --Sushma Sharma (वार्ता) 14:38, 26 जून 2019 (UTC)
  2. --हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:09, 26 जून 2019 (UTC)
  3. विकिमेल द्वारा। --SM7--बातचीत-- 01:48, 27 जून 2019 (UTC)
  4. --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 05:05, 27 जून 2019 (UTC)
  5. --Abhinav619 (वार्ता) 09:15, 27 जून 2019 (UTC)
  6. Shypoetess (वार्ता) 13:39, 27 जून 2019 (UTC)
  7. -जे. अंसारी वार्ताAnimalibrí.gif 04:23, 28 जून 2019 (UTC)
  8. --Natural-moustache Simple Black.svg  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  05:08, 29 जून 2019 (UTC)

धन्यवाद

मानवप्रीत कौर MKaur (WMF) (वार्ता) 15:46, 24 जून 2019 (UTC)

MKaur (WMF) जी, बहुत से सदस्य ऐसे भी हैं जो हैन्गाउट अथवा मेल, वाट्स एप इत्यादि के बजाय यहाँ विकिपीडिया पर चर्चा में हिस्सा ले सकते हैं। कृपया बतायें कि फाउंडेशन इस मामले में समुदाय से क्या राय चाहती है। वैसे भी इस तरह की चर्चा यहाँ सबके समक्ष होना कहीं ज़्यादा बेहतर है किसी सदस्य की व्यक्तिगत राय से। --SM7--बातचीत-- 07:28, 27 जून 2019 (UTC)
SM7 जी, मैं आपसे सहमत हूँ और इसीलिए एक बार हैंगआउट पर सदस्यों को इस बारे में अवगत करवाने के पश्चात् मैं मेटा पृष्ठ का लिंक यहाँ डाल दूंगी और आप उस पृष्ठ से इस पायलट के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर पाएँगे। व्यक्तिगत बातचीत पायलट की बेहतर समझ के लिए एक विकल्प है। धन्यवाद-MKaur (WMF) (वार्ता) 18:21, 29 जून 2019 (UTC)
MKaur (WMF) जी, इसमें आगे क्या हुआ? व्यक्तिगत मेल तो मुझे अभी तक मिली नहीं जो आपके हिसाब से समझ के लिए बेहतर विकल्प थी। हैंगआउट में क्या चर्चा हुई इसका भी कोई विवरण अभी तक प्राप्त नहीं हुआ। इस मुद्दे पर जो कुछ अभी तक हुआ है उसे कृपया यहाँ चौपाल पे प्रस्तुत करें। "मैं मेटा पृष्ठ का लिंक यहाँ डाल दूंगी" से काम नहीं चलेगा! हिंदी विकि का समुदाय पृष्ठ यह चौपाल है कोई मेटा पन्ना, हैंगआउट समूह या वाट्स एप समूह नहीं। कृपया यहाँ आगे की जानकारी साझा करें। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 08:42, 16 जुलाई 2019 (UTC)
SM7 जी, मैं आपकी बात से पूरी तरह सहमत हूँ और मैं उन सभी मुद्दों को संबोधित करने का प्रयास करूँगी जिन्हें आपने यहाँ सूचीबद्ध किया है। मैंने व्यक्तिगत बातचीत का विकल्प दिया था जिसे आपने नहीं चुना, नहीं तो मैं आपसे ज़रूर संपर्क करती। मैंने हिंदी उपयोगकर्ता समूह के प्रतिनिधियों को एक ईमेल भी भेजा, जिस पर यह प्रतिक्रिया मिली कि हिंदी समुदाय संपादन समुदाय के साथ अनुवाद नीति के लिए सामुदायिक वार्तालाप कर रहा है और इसलिए वे चाहते हैं कि पूरी प्रक्रिया धीमी हो जाए। हैंगआउट सैशन में भी कोई सम्मिलित नहीं हो पाया, इसलिए उनके दृष्टिकोण को समझते और स्वीकार करते हुए मैंने पूरी चर्चा को धीमा कर दिया, मेटा पृष्ठ पर काम शुरू कर दिया और कुछ सदस्यों से व्यक्तिगत बातचीत भी की। मैं सभी के धैर्य और सकारात्मकता की सराहना करना चाहती हूं जिसके साथ उन्होंने परियोजना की प्राथमिक जानकारी ली। क्यूंकि हिंदी मेरी मातृभाषा नहीं है, सबके साथ पृष्ठ साँझा करने से पहले तथ्यों की प्रस्तुति और व्याकरण पर टिप्पणियों और सुझावों के लिए मैंने एक ग्रुप में कुछ सदस्यों के साथ मेटा लिंक साझा किया है। परियोजना के काम को प्रदर्शित करने के लिए, मैंने कुछ नमूने तस्वीरों के रूप में तैयार किये और कॉमन्स व्यवस्थापक द्वारा उनकी निकासी की प्रतीक्षा कर रही हूँ और जल्द ही उन्हें पृष्ठ पर डाल कर आप सबके साथ साँझा करुँगी। मैं आपको विश्वास दिलाती हूं कि प्रक्रिया को पारदर्शी और समावेशी बनाए रखने के लिए मैं जल्दी ही पेज लिंक साझा करूंगी।

परियोजना के बारे में और अधिक पारदर्शी और समावेशी चर्चा करने के लिए आपके दृष्टिकोण की मैं सराहना करती हूँ और समुदाय की कार्यशैली अनुसार चर्चा करने की पूरी कोशिश करूंगी। यदि आपके इस बारे में और भी कोई प्रश्न हो तो कृपया उन्हें मेरे साथ साझा करें।

धन्यवाद।

मानवप्रीत कौर

MKaur (WMF) (वार्ता) 20:58, 17 जुलाई 2019 (UTC)

Indic Wikimedia Campaigns/Contests Survey[संपादित करें]

Hello fellow Wikimedians,

Apologies for writing in English. Please help me in translating this message to your language.

I am delighted to share a survey that will help us in the building a comprehensive list of campaigns and contests organized by the Indic communities on various Wikimedia projects like Wikimedia Commons, Wikisource, Wikipedia, Wikidata etc. We also want to learn what's working in them and what are the areas that needs more support.

If you have organized or participated in any campaign or contest (such as Wiki Loves Monuments type Commons contest, Wikisource Proofreading Contest, Wikidata labelathons, 1lib1ref campaigns etc.), we would like to hear from you.

You can read the Privacy Policy for the Survey here

Please find the link to the Survey at: https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdzz8P6flgP7rcpkZYWIg70COCVvBaVA1VnWOqRcH4F6pTsjg/viewform?usp=send_form

P.S. If you have been involved in multiple campaigns/contests, feel free to submit the form multiple times.

Looking forward to hearing and learning from you.

-- SGill (WMF) sent using MediaWiki message delivery (वार्ता) 06:09, 25 जून 2019 (UTC)

आंदोलन रणनीति 2030 चर्चा सारांश मई[संपादित करें]

मई 2019 तक की सामुदायिक चर्चा प्रकाशित हो चुकी है। इसे आंदोलन रणनीति 2030: हिंदी सामुदायिक रिपोर्ट मई 2019 पर पढ़ा जा सकता है। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 17:54, 26 जून 2019 (UTC)


अर्थहीन पुनरीक्षक नामांकन[संपादित करें]

@SM7: यह तीन-तीन सदस्यों के नामांकन क्यों किए गए? यदि नामांकन करने ही हैं तो सदस्यनामों के साथ नामांकन का कारण भी जोड़ना चाहिए जिससे निर्णय लेने में मदद मिले। अच्छा है कि कारण जोड़ दिए गए हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:12, 26 जून 2019 (UTC)

कारण दिये गए हैं। ये नामांकन अर्थहीन किस प्रकार से हैं? हमें पुनरीक्षकों की आवश्यकता है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 06:25, 27 जून 2019 (UTC)
हिंदी विकिपीडिया को पुनरीक्षकों और प्रबंधकों की भी तत्काल जरूरत है। मैं हमेशा इनकी संख्या बढ़ाने का पक्षधर रहा हूँ। किंतु नामांकन करते समय कम-से-कम सदस्यों की वर्तमान सक्रियता की स्थिति जरूर देखनी चाहिए। कहीं ऐसा न हो की हम सदस्यों को कोई अधिकार उस समय दें जबकि वे बहुत ही कम या नहीं के बराबर सक्रीय हों। ऐसे में समर्थन करना मुश्किल होता है। उदाहरण के लिए निलेश की भाषा अच्छी है। समझ भी लेकिन पिछले दो माह में सक्रियता ऐसी नहीं है जिसके आधार पर वर्तमान समय में उनका नामांकन किया जा सके। 100 से अधिक संपादन करने वाले सदस्य में ये सदस्य शामिल नहीं हैं। यह सूची सक्रियता की गुणवत्ता का परिचय देने में भले ही समर्थ न हो किंतु निष्क्रियता की ोर संकेत तो करती ही है। अनिरुद्ध! (वार्ता) 20:06, 27 जून 2019 (UTC)
दो बातें हैं:
1. संख्या बढ़ाने का कभी पक्षधर नहीं रहा; न ही उक्त नामांकन किसी प्रकार की संख्या बढ़ाने के लिए किये गए हैं। ऊपर हिंदुस्थान वासी जी ने कहा है कि हमें पुनरीक्षकों की जरूरत है, इसे दो तरह से पढ़ा जा सकता है, हमें नए लोग चाहियें जो पुनरीक्षण कर सकें और यह हिंदी विकिपीडिया पर पुनरीक्षण को और बेहतर बनाया जा सके या दूसरी व्याख्या यह कि हम पर पुनरीक्षण कार्य का बहुत दबाव है और हम इसलिए जरूरत महसूस कर रहे हैं। ज़रूरत शब्द की दोनों में से कोई व्याख्या सदस्य अपने-अपने विवेक अनुसार कर सकते हैं; मैं दूसरी वाली व्याख्या से सहमत नहीं।
2. पुनरीक्षण को मैं एक काम मानता हूँ। सामान्य सक्रियता से अलग। हाल के बदलावों पर नज़र डालने के बाद कुछ उत्पात दिखे और अपनी पसंद अनुसार उसे प्रत्यावर्तित कर दें, जाँच दें और कार्य की इतिश्री मान लें कि हमने पुनरीक्षण भी कर दिया, ऐसा नहीं होना चाहिए (यह मैं मानता हूँ, और इसी तरह के यदा-कदा वाले एक नामांकन पे विरोध भी कर चुका हूँ जबकि सदस्य कहीं श्रेष्ठ हैं)। नामांकन या समर्थन करके मैं इस बात का जामिन भी नहीं कि उक्त सदस्य इसे काम मान के करेंगे।
नीचे हमारे वर्तमान पुनरीक्षकों की सूची है जिसमें अक्षर क्रम में नाम और सामान्य सक्रियता और पुनरीक्षण लॉग दोनों की कड़ियाँ दे रहा:
आशा करता हूँ इन्हें देखने से भी कुछ मदद मिलेगी। जल्दबाज लोगों के लिए, जिन्हें उक्त सूची देखने की फ़ुर्सत न हो, पिछले महीने (1 जून से 27 जून को लगभग महीना मान सकते हैं) भर के पुनरीक्षण के त्वरित आँकड़ें यहाँ हैं। हाँ, इसे ज़रूरत की दूसरी वाली व्याख्या न समझा जाय।
प्रबंधकीय कार्य पर टिप्पणी नहीं करना चाहता पर पिछले छह माह के आँकड़े यहाँ देखे जा सकते हैं।
मुझे नहीं लगता कि पुनरीक्षकों/प्रबंधकों की संख्या कुछ ख़ास बढ़ने वाली है। घटाने में फिलहाल कोई रूचि नहीं हैं। नामांकन ही किया है जिसे निरर्थक, अर्थहीन इत्यादि लगे वो अपना यथोचित मत रखे। धन्यवाद।--SM7--बातचीत-- 02:08, 28 जून 2019 (UTC)
पुनश्च: यहाँ चर्चा शुरू करने वाले जी के लिए, सवाल अगर केवल मुझे संबोधित करके मुझसे पूछना हो तो मेरा एक वार्ता पन्ना भी हुआ करता है।--SM7--बातचीत-- 02:08, 28 जून 2019 (UTC)
सदस्यों से अनुरोध हैं कि शांति का दान दें। व्यक्तिगत आरोपों से बचें। @Hindustanilanguage: जी, आप से अनुरोध है किस प्रकार की चर्चा नामांकन या सदस्य के वार्तापृष्ठ पे होनी चाहिए। @अनिरुद्ध!: जी, आपने जो कड़ीं दी हैं वह विकिपीडिया की सूची नहीं है और आपने स्वयं बनाई हुई सूची है जो गलत है/अद्यतन नहीं है/पुरानी है। नीलेश जी के संपादन यहाँ देखें जा सकते हैं जो पिछले ३० दिनों में ११३ है। (ये सूची अद्यतन होने के साथ सङ्ख्या स्थिर नहीं है।) जब कि आपके संपादन ५० ही हैं। सक्रियता के लिए इतने कड़े नियम नहीं है जो आपने दिखाए हैं।--आर्यावर्त (वार्ता) 05:09, 28 जून 2019 (UTC)

योगेश जी आप मेरे संपादन मत गिना करो। मैं डर जाता हूँ। मेटा का रास्ता जानने वालों को किसी के संपादन नहीं गिनने चाहिए।अनिरुद्ध! (वार्ता) 22:33, 28 जून 2019 (UTC)

इन नामांकनों के बाद असक्रिय पुनरीक्षकों को भी हटा दिया जायेगा।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 07:16, 29 जून 2019 (UTC)

टोलीडो हैंगआउट-1[संपादित करें]

Sushma Sharma जी, हिंदुस्थान वासी जी, अजीत कुमार तिवारी जी, Prong$31 जी, Abhinav619 जी, Shypoetess जी, जे. अंसारी जी,Innocentbunny जी, क्या हम पहले हैंगआउट सत्र के लिए रविवार (30 जून 2019) को शाम 7:30 बजे मिल सकते हैं। इच्छुक सदस्य बैठक में शामिल होने के लिए निम्न लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

https://hangouts.google.com/call/Gy6o6yGuYi5DrCOLsag2AEEM

धन्यवाद

-MKaur (WMF) (वार्ता) 18:55, 29 जून 2019 (UTC)

स्थानांतरण[संपादित करें]

कृपया एमटीवी रोडीस को एमटीवी रोडीज में स्थानांतरित करें। धन्यवाद।- Saroj Uprety (वार्ता) 10:27, 30 जून 2019 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ, कृपया अगली बार से लेख के वार्ता पर {{नाम बदलें}} का प्रयोग करें।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 10:49, 30 जून 2019 (UTC)


क्या आप जानते हैं? (जून २०१९)[संपादित करें]

  1. Hunnjazal (2,409 संपादन) जून २०१९ में हिंदी विकिपीडिया पर सर्वाधिक सक्रिय रहे सदस्य हैं।
  2. नीलम(1944 संपादन) जून में हिंदी विकिस्रोत पर सर्वाधिक सक्रिय रही सदस्य हैं।
  3. हिंदुस्थान वासी (319 कार्य) हिंदी विकिपीडिया के सबसे सक्रीय प्रबंधक हैं।
  4. हिंदुस्थान वासी (732 कार्य) हिंदी विकिपीडिया के सर्वाधिक सक्रीय पुनरीक्षक हैं।
  5. आप इन सूचनाओं को हिंदी विकिमीडिया सदस्य समूह के मुखपृष्ठ तथा सदस्य सक्रियता पृष्ठ पर भी देख सकते हैं। अनिरुद्ध! (वार्ता) 19:05, 1 जुलाई 2019 (UTC)

विकिपरियोजना लिनक्स[संपादित करें]

सभी सदस्यों को सादर नमस्कार! मैं पिछले कुछ दिनो से विकिपरियोजना लिनक्स के पृष्ठों का निर्माण कर रहा हूँ जो कि लगभग पूर्ण भी हो चुका है और यह विकिपरियोजना शुरू होने के लिए लगभग तैयार है। इस विकीपरियोजना का उद्देश्य लिनक्स संबन्धित लेखों में सुधार करना व नए लेख बनाना है। मैंने पाया है कि हिन्दी विकिपीडिया पर कुछ लिनक्स संबन्धित लेखों में जानकारी पुरानी है या पूरी नहीं है। वैसे कई अच्छे लेख भी हैं। मुझे उम्मीद है कि इस परियोजना के शुरू होते ही लिनक्स संबन्धित लेखों कि गुणवत्ता अच्छी होगी और कई नए लेखों का निर्माण होगा। इस परियोजना के लिए लिनक्स प्रवेशद्वार भी बनाया है जहाँ लिनक्स संबंधी अच्छे लेखों, चित्रों व समाचारों को चुना जाएगा।

कृपया इच्छुक सदस्य इस परियोजना के प्रतिभागी बनें और इसे शुरू करने में सहायता करें। परियोजना के प्रतिभागी बनने के लिए परियोजना के पृष्ठ प्रतिभागी पर जाएँ।

इस परियोजना में मूल्यांकन पृष्ठ और सहयोग पृष्ठ भी है जिन्हे अभी तक लिखा नहीं गया है, अतः सदस्यों से अनुरोध है कि इस कार्य में सहयोग करें या/और अपने सुझाव दें। धन्यवाद। --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 13:29, 3 जुलाई 2019 (UTC)

चौपाल की ये कड़ियाँ सुधारी या हटाई जाएं[संपादित करें]

विकि रुझान आज के रुझान हफ्ते भर के महीने भर के चौपाल पृष्ठ पर बनी ये कड़ियां जिस टूल के पृष्ठ पर ले जाती हैं वह अभी काम नहीं कर रहा है। इसलिए इन्हें हटाना चाहिए या सही टूल ढूँढकर उसकी कड़ियां लगानी चाहिए। अनिरुद्ध! (वार्ता) 02:00, 9 जुलाई 2019 (UTC)

जीवित व्यक्ति की जीवनी पर नीति[संपादित करें]

नमस्कार, जीवित व्यक्ति की जीवनी पर नीति-निर्माण किया जा रहा है। ऐसी नीति अंग्रेज़ी विकि और कई पर पहले से मौजूद है। मसौदा यहाँ देखें, सुझाव और चर्चा के लिये वार्ता पर जायें।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:42, 11 जुलाई 2019 (UTC)

हिंदी विकी[संपादित करें]

सभी सम्मानन्नीय पाठकों व प्रबंधकों को नमस्कार। आदरणीय यह बहुत ही चिंता का विषय है कि अंग्रेजी विकी के मुकाबले हिंदी विकी पर बहुत कम लोग आते हैं।

इसके अनेक कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ कारणों की ओर आप सभी का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ।

  • हिंदी विकी पर कम प्रबंधक होना, जितने ज्यादा योग्य प्रबंधक होंगे उतना ज्यादा लेख होंगे, ज्यादा लेख होने से ज्यादा पाठक आएंगे।
  • हिंदी विकी पर लेखों को जल्दी हटा दिया जाता है बल्कि वे लेख अंग्रेजी में बने रहते हैं। यानि हिंदी विकी पर प्रबंधक मनमानी करते हैं।
  • हिंदी विकी पर अधिक जटिल शब्दों का चुनाव करना, आम भाषा में बोलचाल वाले शब्दों का ही चुनाव करना चाहिए, अधिक शुद्ध भाषा को कोई भी पढ़ना पसंद नहीं करता है।

आप योग्य लोगों को प्रबंधक बनाइये, तभी गुणवत्ता, व लेखों, पाठकों में बढ़ोत्तरी होगी। ☆★सुनील बुटोलिया (✉✉) 15:06, 12 जुलाई 2019 (UTC)sunilbutolia

अंधेरे का रोना रोने के बजाय एक छोटा सा दीप जला देना अधिक अच्छा है। पहले यह भी तो देखना चाहिए कि 'हिन्दी विकि के लिए मैने क्या किया है?' --अनुनाद सिंह (वार्ता) 05:50, 13 जुलाई 2019 (UTC)

प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन[संपादित करें]

नमस्कार, इसी माह जुलाई में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। ये नये-पुराने सभी संपादकों के लिये खुला है। इच्छुक सदस्य कृपया वहीं अपना नाम दर्ज करें। चूँकि फिलहाल वहाँ हर कोई सम्पादन नहीं कर सकता, इसलिये सम्मेलन पन्ने पर इसका सदस्य बनने की जानकारी अद्यतित की गई है। बाकी इस कार्यक्रम के बारे में किसी भी जानकारी के लिये मुझ से सम्पर्क किया जा सकता है (यहाँ क्लिक करके मुझे ईमेल करें)।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 12:42, 13 जुलाई 2019 (UTC)

नमस्कार! क्या इस कार्यक्रम में अन्तर्जाल के माध्यम से जुड़ा जा सकता है? मैं इस कार्यक्रम में भाग लेने की इच्छुक हूँ परन्तु मैं दिल्ली में नहीं रहती। अत: उक्त जानकारी दें तो बड़ी कृपा होगी। Gayatri9876 (वार्ता) 17:03, 13 जुलाई 2019 (UTC)
@Gayatri9876: जी; क्योंकि यह कार्यक्रम छोटे स्तर पर आयोजित हो रहा है इसलिये ये सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिये आप दिल्ली आ सकती हैं। यात्रा खर्च आपको प्रदान किया जायेगा और रहने और भोजन की व्यवस्था रहेगी। अधिक जानकारी के लिये ईमेल करें।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 07:17, 15 जुलाई 2019 (UTC)

पृष्ठ संरक्षण, पुर्वग्रहयुक्त जातिवादी उपद्रव[संपादित करें]

मैं जानना चाहता हूँ कि क्या हिन्दी विकिपीडिया पर Page Protection उपलब्ध हैं? अगर है तो हिन्दी विकि के व्यवस्थापको से निवेदन करता हूँ कि, विकिपीडिया को निष्पक्ष, स्वच्छ और समृद्ध बनाएँ रखने हेतु आप हमारी मदद करें। अमुमन, यहां देखा जाता है कि, एडिटर्स किसी विशेष धर्म, वंश या जाति से संबंधित लेखो में मन-मर्जियाँ चलाते हुए पुर्वग्रह युक्त माहिती लिखते या मिटाते हैं। ऐसे उपद्रवीओ को विकिपीडिया के नियंत्रण बचाएँ रखने में सहायता दें। जिस भी पृष्ठ संदिग्ध एडिट दिखें उसे ऐसे उपद्रवीओ की पहूंच से सुरक्षित रखें।

पिछले कुछ समय से HinduKshatrana नामका एडिटर संदिग्ध हिलचाल करता मालुम होता हैं, मैं वहिवटकर्ताओ से निवेदन करता हूँ कि, इस एडिटर की पड़ताल कर, इस पर सख़्त कार्यवाही करें। धन्यवाद! --Hardhrol (वार्ता) 16:44, 16 जुलाई 2019 (UTC)

वाह भाई, edit war तुम कर रहे हो और में जातिवादी? यदुवंश पेज पर तुमने बिना किसी कारण बताए संदर्भ सहित जानकारी रिमूव करदी। वोह रिवर्ट हुआ तो मैं कैसे जातिवादी? तुम्हारे जातिवादी propoganda के लोए विकिपीडिया नही है। उसके लोए तुम facebook या अन्य socialmedia का इस्तेमाल करो। विकिपीडिया पर जानकारी रखने के लिए विश्वसनीय आधार पर ही जानकारी रखी जाती है। और उसमें छेड़छाड़ करने के लिए तुम्हारे edits रिवर्ट हुए है। HinduKshatrana (वार्ता) 16:47, 16 जुलाई 2019 (UTC)

@HinduKshatrana और Hardhrol: दोनों ही सदस्यो से निवेदन है कि अपना झगड़ा बन्द करें। यदुवंश पृष्ठ के सही संस्करण को पुनर्स्थापित कर दिया गया है।--Prongs31 17:43, 16 जुलाई 2019 (UTC)

जी में सिर्फ editor हूँ। और जो जातिवादी claims करने के लोए दौड़े चले आते हैं और अगर बिना किसी संदर्भ जे edits करते हैं उनके खिलाफ ही कार्य करता हूँ। ये महाशय का कहना है कि मैं जातिवादी हूँ! अगर संदर्भ रहित कोई edit करेगा और रिवर्ट किया जाए तो हम जातिवादी कैसे हुए ? HinduKshatrana (वार्ता) 17:52, 16 जुलाई 2019 (UTC)

डेड लिंक एडिट[संपादित करें]

I found a dead link in [1] राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपतियों की सूची। This is linking to https://eci.gov.in/miscellaneous_statistics/presidents_1952.asp which is no longer exists। I request to replace the link with https://india-gk.in/list-of-president-of-india/ — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -‎Indiagk1 (वार्तायोगदान)

@Indiagk1: क्षमा करें, आप यहाँ अपनी वेबसाइट का प्रचार नहीं कर सकते। --Raju Jangid (वार्ता) 10:34, 17 जुलाई 2019 (UTC)

मदद![संपादित करें]

पिछले कुछ समय से दो - तीन एडिटर गिरोह बनाकर मेरे संपादनो को रिवर्ट कर रहे हैं। यह साफ़-स्पष्ट बर्बरता हैं। मदद! --Hardhrol (वार्ता) 14:02, 17 जुलाई 2019 (UTC)

विकिमीडिया इंडिया चैप्टर[संपादित करें]

Wikimedia India logo.svg

नमस्कार, आप सभी को मैं आज बहुत खेद के साथ सूचित कर रहा हूँ कि भारत में विकिमीडिया इंडिया चैप्टर को बंद करने पर फ़ाउंडेशन में विचार हो रहा हैं। चैप्टर भी हिंदी समूह की तरह स्वयंसेवक लोग चलाते हैं और कोई कर्मचारी नहीं होता हैं CIS-A2K की तरह। चैप्टर भारत राष्ट्र की सारी भाषाओं का नेतृत्व करता हैं पर वित्तीय संसाधनों में इसके पास हिंदी समुदाय से भी कम राशि होती हैं। Foreign Contribution (Regulation) Act,2010 के चलते चैप्टर विदेश से राशि नहीं ले सकता हैं। देश भर में ऐसे १३,००० से ज्यादा संस्थान हैं और अधिक जानकारी के लिए यह लिंक देखे।

इन सब के बीच में चैप्टर ने निरंतर परियोजनाएं की हैं और इनका खर्च स्वयंसेवक लोगों ने अपनी निजी जेब से भरे हैं। चैप्टर की सारी रिपोर्ट आप यहाँ देख सकते हैं। इन सब के बीच फ़ाउंडेशन ने यह सूचना जारी की हैं कि चैप्टर क्योंकि विदेश से राशि नहीं ले सकता इसलिए हम चैप्टर बंद करेंगे। यह जानकारी आप यहाँ पर पढ़ सकते हैं। फ़ाउंडेशन की अफिलिएशन्स समिति ने और भी कुछ आरोप लगाए हैं जिनमें कोई तथ्य नहीं हैं और चैप्टर ने इन्हे सार्वजनिक करके जानकारी देने को कहा हैं पर अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली हैं।

चैप्टर के पास पैसे नहीं हैं पर चैप्टर ने हर कदम पर हिंदी समुदाय के विकास के लिए काम किया है। कुछ सम्पादकों को चैप्टर ने अपनी राशि से लैपटॉप प्रदान करवाया हैं तो अन्य लोगों को प्रोजेक्ट टाइगर के माध्यम से, दिल्ली सरकार के साथ शिक्षा का प्रस्ताव, अच्छे सम्पादकों के ऊपर लेख लिखना इत्यादि।

आप सब से मेरी विनती हैं कि इस विषय में हिंदी समुदाय अपने विचार प्रकट करें। कुछ वर्षों पहले चैप्टर ने हिंदी समुदाय के पक्ष में फ़ाउंडेशन को समूह बनाने के लिए बोला था । चैप्टर ने हमेशा माना हैं कि हर जगह पर स्वयंसेवकों का पहला नेतृत्व होना चाहिए। --Abhinav619 (वार्ता) 05:01, 18 जुलाई 2019 (UTC)

क्या चैप्टर होना चाहिए[संपादित करें]

Symbol support vote.svg समर्थन मेरे विचार से चैप्टर होना चाहिए, क्योंकि इसमें भी हमारी तरह (स्वयंसेवक) ही है न कि कर्मचारी और जैसा कि अभिनव जी ने बताया कि चैप्टर ने कई संपादकों को मदद की है और उसमें से एक मैं भी हूँ। मुझे चैप्टर की मदद से ही लैपटॉप मिला और शायद इसी कारण मैं इतने सम्पादन कर पाया। चैप्टर निरंतर परियोजनाएं करवा रहा है और इस कारण मैं फिर से यह बोल रहा हूँ कि विकिमिडिया इंडिया चैप्टर होना चाहिए।

एक और बात, चैप्टर होने से अगर हमें कोई नुकसान हो रहा है तो बात अलग है और चर्चा होनी चाहिए लेकिन मैंने कभी ऐसा नहीं सुना, तो क्यों बंद किया जाना चाहिए।--Raju Jangid (वार्ता) 05:16, 18 जुलाई 2019 (UTC)

Symbol support vote.svg समर्थन चैप्टर होना चाहिए, लेकिन ग्रांट्स के बग़ैर नहीं चल सकता। अगर चलाना है तो पार्शियल पेमेंट के साथ, जैसे सीआईइस काम करता है। वरना दम तोड़ देगा। अगर चैप्टर नहीं तो सीआईइस पर ही निर्भर करना पडेगा। अह्मद निसार (वार्ता) 11:37, 19 जुलाई 2019 (UTC)

Symbol support vote.svg समर्थन चैप्टर होना चाहिए Sushma Sharma (वार्ता) 03:08, 20 जुलाई 2019 (UTC)

क्या चैप्टर नहीं होना चाहिए[संपादित करें]

Symbol oppose vote.svg विरोध इंडिया चैप्टर और CIS जैसी कोई बिचौलिया संस्था नहीं होनी चाहिए। भाषाओं के यूज़र ग्रुप पर्याप्त हैं और उन्हें आवश्यक विस्तार देने की आवश्याकता है। --SM7--बातचीत-- 07:18, 22 जुलाई 2019 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

यह नाटक (मतदान) यहाँ क्यों हो रहा? --SM7--बातचीत-- 16:38, 20 जुलाई 2019 (UTC)

@SM7: जी, अच्छी नीयत से में विनती कर रहा हूँ की चैप्टर को समर्थन करे सारी जानकारी आप पढ़ सकते हैं | चैप्टर भी एक स्वमसेवक संग हैं हिंदी समुदाय की तरह पर उसके पास पैसे बिलकुल नहीं हैं | फिर भी कुछ बिंदु मैंने रखे हैं कि चैप्टर कैसे हिंदी के विकास के लिए काम किया है अभी तक | पारदर्शिता के लिए मैंने इसे चौपाल पर रखा हैं|मेरा निजी विचार हैं कि हिंदी समुदाय का निर्णय चौपाल से होता हैं| आप का जो भी प्रश्न हो कृपया पूछे अगर आप चैप्टर के विरोध में हैं तो वो भी खुल के बोले और संकोश ना करें|--Abhinav619 (वार्ता) 16:58, 20 जुलाई 2019 (UTC)

पडोसी के घर को आग लगे तो मदत करनी चाहिए। पडोसी आपका दुश्मन होगा तो भी आग बुझानी चाहिए क्यूंकि वही आग आपके घर में आएगी। यहाँ पर हिंदी सदस्य दल हैं - उसका भी विदेश से पैसे लेने का लाइसेंस नहीं है!! आज चैप्टर बंद हो रहा है - कल हिंदी विकी का यूसरग्रूप बंद हो सकता है। चैप्टर केंद्र सरकार जैसे थी और हिंदी का दल राज्य सरकार जैसे है (आशा है की और भी रहेगा)। केंद्र में आपत्काल की घोषणा होगी तो फरक राज्य पर भी पड़ता है। नाटक जैसे शब्द इस्तेमाल करने से पहले विषय को समझने का प्रयास करे — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -43.224.173.121 (वार्तायोगदान) 20:00, 20 जुलाई 2019 (UTC)

अगर यह धमकी है हिंदी यूज़र ग्रुप को बंद करवाने की तो स्वागत है। न आपसे चैप्टर सँभल रहा न आपकी क्षमता है कि अपने खाते से पहचान बताते हुए बात कर पायें। शायद इसी तरह के छल-छद्म के कारण चैप्टर बन्द हो रहा।!--SM7--बातचीत-- 16:15, 21 जुलाई 2019 (UTC)
  • चैप्टर को फाउंडेशन द्वारा निर्धारित नियम-कायदें निभाने में हुई अनियमितताओं के कारण एफकॉम द्वारा निलंबित किया जा रहा है। यहाँ यह भी बताया गया है कि चैप्टर को यूजर ग्रुप के रूप में पुनर्गठित करके भी संचालित किया जा सकता है। ऐसा करने में दिक्कत क्या है?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:20, 21 जुलाई 2019 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: जी, चैप्टर जिसके पास पैसे नहीं हैं वो अपना फाइनेंसियल रिजल्ट देने में ३.५ महीने सरकारी गतविधियों के चलते देर से दिया था |चैप्टर ने सारी जानकारी सार्वजनिक करने को बोला हैं और आप भी अपनी आवाज उठाये| आप भी जानते हैं हम लोग सार्वजनिक कार्य करते हैं | चैप्टर को यूजर ग्रुप बनाना मतलब सिर्फ CIS का राष्ट्रीय स्तर पर होना | आप यहाँ देख सकते हैं कि संपादक बोल रहे हैं चैप्टर का सहयोग करे | चैप्टर की बहुत सारी साझेदारी हैं जैसे कि ऐकोनोमसि एंड पोलिटिकल वीकली जो कि ८ से ज्यादा भाषा में हैं | ऐसी संस्था राष्ट्रीय स्तर कि सस्न्था के साथ काम करना चाहते हैं | ऐसे अनेक उदाहरण हैं | चैप्टर कुछ गलत करे तो आवाज़ उठा सकते हैं पर CIS में वो भी नहीं | --Abhinav619 (वार्ता) 14:53, 21 जुलाई 2019 (UTC)
अगर हम यहाँ समर्थन भी कर दें तो मुझे नहीं लगता कि चैप्टर के बंद करने की घोषणा पर कोई फर्क पड़ने वाला है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 11:33, 22 जुलाई 2019 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: जी, यह विकिपीडिया है संपादक सर्वोच्च होता है|उदाहरण के लिए देखें किस तरह से पुर्तगाल चैप्टर को कुछ राहत दी गई थी यहाँ पे |आप का कोई और प्रश्र हो तो कृपया पूछे| --Abhinav619 (वार्ता) 11:55, 22 जुलाई 2019 (UTC)
मुझे लगता है चैप्टर को अपनी कमियों को सही करने का समय चाहिए। फिर आगे जाकर यह चैप्टर के रूप में आवेदन कर सकता है। जब वो कानूनी तौर पर फंड ही नहीं ले सकता जो मेरे विचार से एक मुख्य प्रक्रिया है, तो उसकी मान्यता लेना कोई गलत कार्य तो नहीं लगता। यदि सीआईएस राष्ट्रीय स्तर पर अकेले रह जाये तो जिसको वो पसंद नहीं वो डायरेक्ट फाउण्डेशन से डील कर सकता है, चाहे व्यक्तिगत तौर पर या यूजरग्रुप के तौर पर।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 17:02, 22 जुलाई 2019 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: जी, आप अनेक विचार मेलिंग लिस्ट और मेटा में पढ़ सकते हैं कि एक समाधान यह भी हैं कि कंसलटेंट प्रदान कराया जाये | चैप्टर के पास पैसे ना हो के भी उसने कार्यशाला और परियोजना करी हैं और आप उन्हें ऊपर पढ़ सकते हैं | दंड क्यों दिया जा रहा हैं चैप्टर को ? फिर से आवेदन और मुश्किल हैं क्युकी FCRA तीन साल बाद परमानेंट होता हैं | हमारे सारे संगर्ष ख़राब हो रहें हैं जो कि बिना पैसो के कार्यशाला और परियोजना करना और मंत्रालय के चक्कर लगाना | चैप्टर की बहुत सारी साझेदारी हैं और वो सब ख़राब हो जायेगी | चैप्टर अपनी ग्रांट से लैपटॉप और इंटरनेट दिया करता था और उन्ही तथ्यों पर प्रोजेक्ट टाइगर आया आप यहाँ पढ़ सकते हैं| --Abhinav619 (वार्ता) 01:47, 23 जुलाई 2019 (UTC)

┌─────────────────────────────────┘
तो सलाहकार क्यों नहीं प्रदान किया जा रहा है। ये फाउंडेशन के कार्य में आता है या ये केवल उनके विवेक पर निर्भर करता उर्फ उनकी मर्जी वो दे या न दे?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 10:57, 23 जुलाई 2019 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: जी, ये विवेक पे होता हैं और इसी लिए सम्पादक मेलिंग लिस्ट और मेटा पे फाउंडेशन को यह सुझाव दे रहे हैं | --Abhinav619 (वार्ता) 15:11, 23 जुलाई 2019 (UTC)
तो यहाँ पर समर्थन कोई सलाहकार प्रदान करने के लिये दिया जाना है?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 09:06, 24 जुलाई 2019 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: जी, आप समर्थन के साथ लिख सकते हैं या फिर बेहतर है मेटा पेज पर लिखे कि कंसलटेंट के विषय में विचार करना चाहिए| --Abhinav619 (वार्ता) 09:51, 24 जुलाई 2019 (UTC)

विकिमीडिया एजुकेशन सार्क सम्मेलन की रिपोर्ट[संपादित करें]

मैंने हाल की २०, २१ तथा २२ जून को बंगलौर में आयोजित विकिमीडिया एजुकेशन सार्क सम्मेलन में हिस्सा लिया था जिसकी रिपोर्ट आप यहाँ देख सकते हैं।--Prongs31 12:19, 18 जुलाई 2019 (UTC)


भारतीय समुदायो के सहयोग के लिए[संपादित करें]

नमस्ते,

विकिमीडिया परियोजनाएं दुनिया भर में आप सब जैसे उदार स्वयंसेवकों, समूहों और संगठनों द्वारा बनाई जाती हैं। आप सभी ने मिलकर विकिमीडिया परियोजनाओं को समृद्ध किया है और मुक्त ज्ञान के उद्देश्य को आगे बढ़ाया है।

आपने संबद्धता समिति (ऍफ़ कॉम) के विकिमीडिया इंडिया की मान्यता रद्द करने की सिफारिश के निर्णय के बे में सुना होगा। समुदाय के कुछ सदस्यों ने इस निर्णय के भारत में विकिमीडिया समुदायों के भविष्य पर प्रभाव के बारे में प्रश्न उठाए हैं, इस लिए हम संबद्धता समिति (ऍफ़ कॉम/ एफिलिएशन कमेटी) के इस निर्णय के बारे में ओर अधिक जानकारी साँझा करना चाहते हैं और भारत भर में हमारे समुदायों के लिए हमारी प्रतिबद्धता और समर्थन की पुष्टि करते हैं।

संबद्धता समिति स्वयंसेवकों के एक समुदाय द्वारा संचालित संस्था है जो विकिमीडिया सहयोगियों का प्रतिनिधित्व करती है और उनका समर्थन करती है। कई वर्षों तक विकिमीडिया इंडिया के साथ अपनी गतिविधियों को अध्याय की आवश्यकताओं के अनुरूप लाने की कोशिशों के उपरांत संबद्धता समिति ने जून 2019 में सिफारिश की कि विकिमीडिया फ़ाउंडेशन चेपटर समझौते को नवीनीकृत न करे।

विकिमीडिया इंडिया को पहली बार 2011 में एक चैप्टर के रूप में मान्यता दी गई थी। 2015 में, चैप्टर ने अध्याय समझौते दायित्वों को पूरा करने में कठिनाइयों का अनुभव किया। संबद्धता समिति और फाउंडेशन के साथ काम करते हुए, चैप्टर ने एक कार्य योजना विकसित की और 2017 तक अच्छी स्थिति में लौट आया। हालांकि, 2017 और 2019 के बीच अध्याय एक सहायक संगठन के रूप में कार्य करने के लिए लाइसेंस लेने में असमर्थ था, और वर्तमान में कानूनी रूप से फाउंडेशन से फंडिंग स्वीकार करने के लिए भारत में एक चैरिटी के रूप में पंजीकृत नहीं है। फाउंडेशन और संबद्धता समिति दोनों को उम्मीद है कि यह लाइसेंस और पंजीकरण किया जा सकता है, और यह उम्मीद भी है कि चैप्टर मान्यता के लिए योग्य होने के लिए आवश्यक सभी कदम उठाएगा।

हम भारत में ज़िंदादिल सदस्यों और बढ़ते समुदाय के आभारी हैं जिन्होंने शानदार नेतृत्व दिखाया है और हमारे वैश्विक आंदोलन में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। फाउंडेशन वर्तमान में आठ इंडिक भाषा समुदाय उपयोगकर्ता समूहों का समर्थन करता है, और हम आने वाले हफ्तों में ऍफ़ कॉम द्वारा दो और उपयोगकर्ता समूहों की घोषणा की उम्मीद करते हैं। हमें भारत के पाठकों से हर महीने विकिपीडिया पर 700 मिलियन से अधिक पेजव्यू मिलते हैं, और भारतीय समुदाय की वृद्धि विकिपीडिया और विकिमीडिया परियोजनाओं के भविष्य के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।

विकिमीडिया आंदोलन के लिए भारतीय गणराज्य का बहुत महत्व है। विकिमीडिया फाउंडेशन पूरे भारत में स्वयंसेवक संपादकों, योगदानकर्ताओं, पाठकों और दानदाताओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। विकिमीडिया परियोजनाओं और हमारे मुक्त ज्ञान मिशन का समर्थन करने के लिए आपके निरंतर और बढ़ते प्रयासों के लिए हम आपके आभारी हैं। हम आपके साथ मिलकर अपना काम जारी रखने की आशा करते हैं।

विकीमीडिया फाउंडेशन की ओर से,

वलेरी डी'कॉस्टा
चीफ ऑफ कम्युनिटी एंगेजमेंट
विकीमीडिया फाउंडेशन

यह सूचना और इसकी भाषा निंदनीय है तथा हमें अधिक सचेत होने की चेतावनी देने वाली है। इन्हें खबर देना है कि स्वयंसेवको के एक समूह को जो भारत सरकार के संगठन बंदी अभियान के शिकार हुए हैं उससे फाउंडेशन के अधिकारी भी बंद करने पर तुल गए हैं जिससे कि एक अधिक निकृष्ट संगठन सीआइएस का एकाधिपत्य और मजबूत हो सके; मगर शीर्षक लिखा है सहयोग के लिए। हिंदी विकि जितना स्नेहास्पद हो चला है विकि फाउंडेशन उतना ही घृणास्पद। और मैं उन लोगों में शामिल हूं जो यह समझते हैं कि विकि परियोजनाएं फाउंडेशन से पृथक हैं औ्र पृथक होकर जीवित रह सकती हैं। जरूरत है कुछ ठोस करने की। मिलकर सोचते हैं। आज नहीं तो कल कुछ निकल ही आएगा। अनिरुद्ध! (वार्ता) 15:12, 19 जुलाई 2019 (UTC)
अनिरुद्ध! जी, "विकि परियोजनाएं फाउंडेशन से पृथक हैं औ्र पृथक होकर जीवित रह सकती हैं।" वाली बात समझ में नहीं आई। क्या हिंदी विकि समुदाय अपने लिए सर्वर इत्यादि की व्यवस्था खुद करके इसे विकिपीडिया कहने के बजाय कुछ और करना चाहता?--SM7--बातचीत-- 16:22, 19 जुलाई 2019 (UTC)
फिलहाल हिंदी विकि को विकि प्रकल्प से अलग करने और कुछ और नाम देने की बात नहीं कह रहा हूँ। केवल यह समझ विकसित करना पर्याप्त है कि हममें यह सामर्थ्य भी है। विकि पाठ्य सामग्री की ही तरह उसका सॉफ्टवेयर भी हम सबकी तरह के योगदानकर्ताओं द्वारा विकसित और इसीलिए मुक्त स्रोत है और किसी भी ऐसे ही प्रकल्प की रचना करने की छूट देता है। मेरा अनुभव है कि विकि फाउंडेशन वेतनभोगि (जानबूझकर वैतनिक नहीं लिख रहा हूँ) कर्मचारियों या गैरलाभकारी के नाम पर लाभकारी मनसूबे बनाने वाले लोगों का संगठन हो गया है। यह इसी बात में विकि प्रकल्प से पृथक हो चुका है। मसलन उसके सारे वेतनभोगी तकनीकी कर्मचारी मिलकर नए स्वीकृत प्रकल्प बनाने में ५ माह से सक्षम नहीं हुए हैं। मेरे और आपके जैसे स्वयंसेवक तो समय मिलने पर कार्य करते ही हैं मगर फिर ये कर्मचारियों को वेतन किस बात की देते हैं जब वे भी हमारी ही तरह स्वेच्छा से कार्य करते हैं? विकि सॉफ्टवेयर पर आधारित स्वतंत्र होकर भारत कोश और कविता कोश जैसे प्रकल्प बने हैं और सफलतापूर्वक चल भी रहे हैं। विकि की अपनी खूबियाँ हैं और सीमाएं भी। जिस दिन हिंदी विकि अंग्रेजी विकि को टक्कर देने योग्य हुई उसे स्वावलंबन का मार्ग चुनना होगा। और यह हम सबके समझने और करने से ही संभव है। अनिरुद्ध! (वार्ता) 03:12, 20 जुलाई 2019 (UTC)
अनिरुद्ध! जी, यह "टिपिकल हिंदी ईगो" है। --SM7--बातचीत-- 16:37, 20 जुलाई 2019 (UTC)
यदि इण्डिया चैप्टर की मान्यता रद्द हुई है तो ये बहुत ही अच्छी बात है। इण्डिया चैप्टर भारत का न होकर बैंगलोर के कुछ सदस्यों की निजी संस्था जैसा था और लोगों द्वारा विकि को अनुदान में मिली रकम का बहुत ही गैरलाभ उठाया गया है और हिन्दी विकि को उनसे कोई लाभ नहीं हुआ।--आर्यावर्त (वार्ता) 08:54, 21 जुलाई 2019 (UTC)
एक और संस्था है। सीआइएस। इसने हिंदी के नाम पर भी अनुदान लिया है और अनुदान लेकर न केवल लाभ नहीं पहुँचाया है बल्कि काफी नुकसान पहुँचाया है। मगर इसकी मान्यता रद्द नहीं होगी। मेरे कहने से भी नहीं औ्र अन्य सदस्यों के कुछ करने से भी नहीं। अब तो गूगल भी आ रहा है। अपने मशीनी प्रयोगों का बेगार हमसे कराने के लिए। लेकिन िन सबके बारे में कुछ करना क्या सोचना भी मुश्किल है। अनिरुद्ध! (वार्ता) 18:32, 23 जुलाई 2019 (UTC)

अधिकारों से मुक्ति के लिए निवेदन[संपादित करें]

मैं वास्तविक जीवन में व्यस्तता के कारण हिन्दी विकिपीडिया पर अधिक समय नहीं दे पाऊँगा। इसलिए माननीय प्रबंधकों से निवेदन है कि मुझे प्राप्त सारे अधिकारों से मुक्त कर दें जो स्वतः परीक्षित, रोलबैकर्स, पुनरीक्षक और चित्र प्रेरक अधिकारों पर आधारित हैं। मैंने सम्बंधित निवेदन पृष्ठ पर भी अपील दे रखी है। धन्यवाद। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:04, 18 जुलाई 2019 (UTC)

@मुज़म्मिल जी, कृपया अपना आवेदन प्रबन्धक सूचनापृष्ठ अथवा सम्बंधित अधिकार पृष्ठों पर करें। चौपाल इस आवेदन के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि चौपाल पर इस तरह के अधिकार प्राप्त करने अथवा उनसे मुक्ति के लिए आवेदन अथवा मतदान करवाना उचित नहीं होता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:09, 18 जुलाई 2019 (UTC)
@संजीव जी सम्बंधित अधिकार पृष्ठों पर मैं पहले ही निवेदन दे चुका हूँ। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:12, 18 जुलाई 2019 (UTC)
@मुज़म्मिल जी, क्षमा चाहता हूँ। आपका आवेदन आज का ही था अतः देखा नहीं। मैं आपके निवेदन को स्वीकार कर लेता हूँ। इसके साथ ही यह आशा भी करता हूँ कि आप जल्दी ही अपनी व्यस्तताओं से समय निकालकर विकिपीडिया को अधिक समय दे पावोगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:16, 18 जुलाई 2019 (UTC)

कोलकाता विकिसम्मेलन की रिपोर्ट[संपादित करें]

सभी सदस्यों को नमस्कार🙏

सब को सूचित करना चाहूँगा की कोलकाता विकिसम्मेलन की रिपोर्ट जमा कर दी गयी है, सभी सदस्यों से अनुरोध है कि इस रिपोर्ट को, इस कड़ी पर जा कर एक बार देख लें।

धन्यवाद🙏 Natural-moustache Simple Black.svg  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  15:11, 21 जुलाई 2019 (UTC)

टोलीडो पायलट पृष्ठ पर चर्चा के लिए निवेदन[संपादित करें]

नमस्ते

समुदाय को टोलीडो पायलट के बारे में अधिक जानकारी देने के किये और औपचारिक बातचीत के लिए मैंने टोलीडो हिन्दी पायलट पृष्ठ बनाया है। मैंने इस पृष्ट पर प्राथमिक जानकारी डाली है और इसकी भाषा को अपनी तरफ से सटीक और सही तरीके से लिखने की कोशिश की है, यदि किसी सदस्य को इसमें कोई गलती लगे तो कृपया उसे सुधरने में मेरी मदद करें। आपके इस बारे में कोई भी प्रश्न हों तो उनके बारे में चर्चा हम संवाद पृष्ठ पर कर सकते हैं। ज़रूरत महसूस होने पर फोन, हैंगआउट या मिल कर बात करने के विकल्प भी हैं।

आशा करती हूँ यह पृष्ठ आपको प्राथमिक जानकारी देने में सहाई होगा।

धन्यवाद

MKaur (WMF) (वार्ता) 08:55, 22 जुलाई 2019 (UTC)

Editing News #1—July 2019[संपादित करें]

18:32, 23 जुलाई 2019 (UTC)

वर्तनी संबंधी प्रश्न[संपादित करें]

नमस्ते! आपसे सहायता चाहिए। हिन्दी विकिपीडिया पर Kernel शब्द की वर्तनी कर्नेल है, क्या यह सही है? इस विषय पर मैंने गूगल पर खोज भी की व यहाँ भी देखा। गूगल के अनुसार इसे ब्रिटिश अंग्रेजी भाषा में kuh-nuhl कहा गया है जिसकी हिन्दी में वर्तनी संभवतः कह्नल हो सकती है। शायद यहाँ पर kernel में r बोला नहीं गया है। अमेरिकी अंग्रेजी में इसे kur·nuhl (हिन्दी वर्तनी संभवतः कर्न्हल या कर्नल) कहा गया है। कृपया यह सुझाएँ की कर्नेल, कर्नल, कर्न्हल या कह्नल में से कोनसी वर्तनी ठीक रहेगी। इन चारों के अलावा कोई और वर्तनी हो तो कृपया वो भी बताएं। धन्यवाद। --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 16:11, 25 जुलाई 2019 (UTC)

नमस्ते अशोक जी, मेरी राय में इसे वर्तमान स्पेलिंग "कर्नेल" पर ही रहने देना चहिये। कई सारे शब्दों में r का उच्चारण नहीं होता पर हम हिंदुस्तानी लोग अंग्रेजी की स्पेलिंग में r देखकर इसका उच्चारण करते हैं। मैंने इसे कर्नेल के रूप में ही पढ़ा है और यही उच्चारण करता हूँ। जहाँ तक मुझे लग रहा हिंदी में यही उच्चारण स्वीकृत और प्रचलित है। शायद ही कोई इसे किसी और वर्तनी से सर्च करे।--SM7--बातचीत-- 15:35, 26 जुलाई 2019 (UTC)
@SM7: जी, धन्यवाद। "कर्नेल" ठीक है पर मैंने इसे शुरू से ही "कर्नल" पढ़ा था। इसी लिए कर्नेल और कर्नल से भ्रमित होकर यहाँ पूछा। मैंने इस विषय पर और खोज की (इस बार हिन्दी में) और यह, यह और यह मिला। इन सभी जालस्थलों पर इसे "कर्नल" लिखा गया है, तो मैरे अनुसार कर्नल अधिक प्रचलित है और ठीक रहेगा। और इसमें r का उच्चारण भी है। ;) --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 17:33, 26 जुलाई 2019 (UTC)
जी, ठीक है। अगर आपको "कर्नल" के उदाहरण अधिक मिल रहे हिंदी में तो यही रखें।--SM7--बातचीत-- 17:53, 26 जुलाई 2019 (UTC)

Help[संपादित करें]

I need to write about myself but my page Arman Azimabadi I need to delete

आंदोलन रणनीति 2030 चर्चा सारांश जून[संपादित करें]

जून 2019 तक की सामुदायिक चर्चा प्रकाशित है। इसे आंदोलन रणनीति 2030: हिंदी सामुदायिक रिपोर्ट जून 2019 पर पढ़ा जा सकता है। धन्यवाद।RSharma (WMF) (वार्ता) 11:07, 1 अगस्त 2019 (UTC)

वाह क्या रिपोर्ट बनायी है। रिपोर्ट बनाने में तो सीआइएस के वेतनभोगी अव्वल हैं। आपको संबंधित पृष्ठ के वार्ता पर उत्तर दे चुका हूँ। किंतु ुस रिपोर्ट की फिडबैक गुमनाम रहकर देने की इच्छा करने वाले विकिपीडियन का उल्लेख पढ़ने के बाद यहाँ के सदस्यों से यह पूछने की इच्छा हो रही है कि ऐसे गुमनाम सदस्य कौन हैं क्या यहाँ प्रकट हो सकते हैं या मुझे ई-मेल से सूचना दे सकते हैं? अन्यथा मैं यह सोचने पर मजबूर हो सकता हूँ कि यह झूठी रिपोर्ट बनाने का तरीका मात्र है। हम तो सीआइएस का फीडबैक कहीं भी देने को तैयार हैं। फिर गुमनाम लोगों की योग्यता में अत्यधिक भरोसा का वास्तविक निहितार्थ क्या है? अनिरुद्ध! (वार्ता) 19:49, 1 अगस्त 2019 (UTC)
अनिरुद्ध! जी, इस संबंध में आपकी चिंताओं के लिए धन्यवाद। CIS-A2K और फ़ाउंडेशन अलग-अलग स्वतंत्र संस्थाएं हैं और आंदोलन की रणनीति चर्चा का सीआइएस(CIS-A2K) संगठन से कोई संबंध नहीं है। रिपोर्ट में उल्लिखित चैनलों का उपयोग प्रतिक्रिया पूछने के लिए किया गया था, लेकिन ध्यान केंद्रित प्रतिक्रिया चौपाल और व्यक्तिगत भेंट-वार्ता के माध्यम से आई थी, बाकी प्लेटफॉर्म केवल अधिसूचना के लिए चैनल के रूप में इस्तेमाल हो पाए। जो उपयोगकर्ता गुमनाम रूप से प्रतिक्रिया या सर्वेक्षण में योगदान करना चाहते हैं, उन्हें अपनी पहचान सुरक्षित रखने का अधिकार है, इसलिए वह सार्वजनिक चैनलों पर लक्षित किए बिना स्वतंत्र रूप से साझा कर सकते हैं। लेकिन जो भी फीडबैक दिया गया है वह रिपोर्ट में साझा किया गया है। लेकिन जहां तक संपादकों की पहचान का सवाल है, तो हम उन्हें बिना उनकी स्पष्ट अनुमति के उजागर किए बिना किसी के साथ साझा नहीं कर सकते। रिपोर्ट को साझा करने और उन्हें सार्वजनिक करने का हमारा मुख्य कारण है, ताकि प्रतिक्रिया पर चर्चा की जा सके और हम नए सुझावों को जोड़ सकें और उल्लिखित सुझावों में से किसी के बारे में असहमत हों तो उसके बारे में भी बताया जा सके। उम्मीद है यह आपके प्रश्नों को स्पष्ट करने में मदद करेगा। आप और अधिक गहराई में बातचीत करने के लिए मुझे सम्पर्क कर सकते हैं। आप अपनी प्रतिक्रिया स्कोपिंग पत्रों के वार्ता पृष्ठ या मुझे दे सकते हैं। धन्यवाद।  RSharma (WMF) (वार्ता) 13:32, 3 अगस्त 2019 (UTC)

विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2030 सर्वेक्षण[संपादित करें]

नमस्कार! सदस्यों के लिए अनाम प्रतिक्रिया के लिए हमने विकिमीडिया आंदोलन रणनीति सर्वेक्षण तैयार किया है। वार्ताओं को सुविधाजनक बनाने के लिए हमने 9 विषयगत क्षेत्र बनाए हैं, जिनमें से प्रत्येक में प्रश्न दिए गए हैं जो संबंधित विषयगत क्षेत्र पर कार्य कर रहे कार्य समूह द्वारा बनाए गए हैं। आपके उत्तर आंदोलन के भविष्य के लिए सिफ़ारिशों को विकसित करने में कार्य-समूह दल को सूचित करेंगे। अंत में कुछ जनसांख्यिकीय सवालों के अपवाद के साथ, प्रश्न लंबे उत्तर वाले होते हैं और कार्य समूह द्वारा आपके परिप्रेक्ष्य को बेहतर ढंग से समझे जाने के लिए जो भी संदर्भ सहायक होता है, उसे देने के लिए आपका स्वागत है।यदि आप सर्वेक्षण के संदर्भ के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो कृपया संबंधित पेज पर संबंधित पेज को पढ़ें। सर्वेक्षण में आगे बढ़ने के लिए कृपया इस लिंक पर जाएँ। धन्यवाद।--RSharma (WMF) (वार्ता) 11:17, 1 अगस्त 2019 (UTC)

चर्चा[संपादित करें]

--मुज़म्मिल (वार्ता) 18:59, 3 अगस्त 2019 (UTC)

क्या आप जानते हैं? (जुलाई २०१९)[संपादित करें]

  1. हिंदुस्थान वासी – (1,236 संपादन) हिंदी विकिपीडिया पर सर्वाधिक सक्रिय रहे सदस्य हैं।
  2. कन्हाई प्रसाद चौरसिया (4866 संपादन) हिंदी विकिस्रोत पर सर्वाधिक सक्रिय रहे सदस्य हैं।
  3. SM7 (१८६ संपादन) हिंदी विकि पुस्तक के सर्वाधिक सक्रिय रहे सदस्य हैं।
  4. अनिरुद्ध! (434 कार्य) हिंदी विकिस्रोत पर सबसे सक्रीय प्रबंधक हैं।
  5. AshokChakra (1,472 कार्य) हिंदी विकिपीडिया के सर्वाधिक सक्रीय पुनरीक्षक हैं।
  6. आप इन सूचनाओं को हिंदी विकिमीडिया सदस्य समूह के मुखपृष्ठ तथा सदस्य सक्रियता पृष्ठ पर भी देख सकते हैं।

-- अनिरुद्ध! (वार्ता) 08:45, 5 अगस्त 2019 (UTC)

मुखपृष्ठ पर "आज का दिन"[संपादित करें]

नए सदस्यों से अनुरोध है कि मुखपृष्ठ पर अंग्रेजी व अन्य विकियों की तर्ज पर "आज का दिन" स्तंभ शुरु करने के लिए विकिपीडिया:विकिपरियोजना आज का दिन पर अपना योगदान करें। --अनामदास 07:38, 10 अगस्त 2019 (UTC)

जम्मू और कश्मीर[संपादित करें]

हाल ही में भारत की सरकार द्वारा जम्मू और कश्मीर का पुनर्गठन किया गया, जो कि 31 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगा। पुनर्गठन के बाद दो नए केंद्र शासित प्रदेश बनेंगे। मुझे लगता है कि हमें इन दोनों गठित प्रदेशों के नए पृष्ठ बनाने चाहिए, क्योंकि पुराना पृष्ठ जम्मू और कश्मीर, एक राज्य के लिए लेख है। इसे यथावत रखा जाना चाहिए। --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 18:22, 11 अगस्त 2019 (UTC)

अभी मेरे विचार से मामला साफ नहीं हुआ है। मेरा वैसा समाचारों से नाता टूटा हुआ है, क्या पता ये तय भी हो गया हो।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:20, 12 अगस्त 2019 (UTC)

सायटोईड चालू करने के बारे में[संपादित करें]

  • हिंदी विकिपर सायटॉईड जैसा कोई भी उपकरण नहीं हैं, नये संदर्भ देने के लिए तथा पुरानों को सुधारने के लिए ऐसा उपकरण होना अत्यंत आवश्यक हैं।
  • सायटॉईड चालू करने के कुछ प्रयत्न हुये हैं ऐसा मुझे दिख रहां हैं मगर यह पुरी तरह से नहीं चल रहा।
  • क्या कोई इसपर ध्यान दे कर यह उपकरण चालू करेगा? @अजीत कुमार तिवारी:@संजीव कुमार:@आर्यावर्त: सक्रिय प्रचालक क्या आप में से कोई इस उपकरण को ठिक कर सकता हैं?
  • हम हमेशा संदर्भ देने का आग्रह करते हैं परंतु संदर्भ देनेके लिए कोई उपकरण हिंदीपर नहीं हैं। QueerEcofeminist "cite! even if you fight"!!! [they/them/their] 05:17, 12 अगस्त 2019 (UTC)
@QueerEcofeminist: आपको इसमें दिक्कत क्या आ रही? मैंने URL देकर संदर्भ जेनरेट करने को जाँचा, यह काम कर रहा है। "पूरी तरह" से में क्या क्या छूट रहा है?--SM7--बातचीत-- 08:01, 12 अगस्त 2019 (UTC)
@SM7:, अरे वा, ये तो चालू हो गया, मेंने यह देखा ही नहीं था, कुछ दिनो पहले तक यह नहीं चल रहा था ! हां ये अभी कुछ दिनों पहलेही चालू किया गया हैं। ये मेंने देखा नहीं था, तकलीफ के लिये माफी चाहता हुं। धन्यवाद— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -QueerEcofeminist (वार्तायोगदान) 10:39, 12 अगस्त 2019 (UTC)
@QueerEcofeminist: जानकर ख़ुशी हुई कि आपकी समस्या का समाधान हो गया। वैसे कई उपकरण हैं हिंदी विकिपीडिया पर जिनसे आप नए संदर्भ उचित प्रारूप में जेनरेट करने और पुराने संदर्भों को संपादित करने का कार्य कर सकते हैं।
  • आप अपनी वरीयताओं में जाकर refToolbar को सक्रिय कर सकते हैं जो स्रोत संपादक में काम करता है। इससे आप मैनुअली आ URL/DOI इत्यादि देकर संदर्भ जेनरेट कर सकते हैं।
  • पुराने संदर्भो को एडिट करने के लिए या नए संदर्भ जोड़ने के लिए आप ProveIt जैसे गैजेट को सक्रिय कर सकते हैं। इसके पुराने और नया दोनों संस्करण हिंदी विकिपीडिया पर सक्रिय हैं।
  • इसके अलावा आप reflinks और ReFill जैसे बाहरी उपकरण भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
इनके अलावा अगर आपको कोई और उपकरण किसी अन्य विकिपीडिया पर मिलता है तो हमें बतायें, हम उसे भी यहाँ स्थापित करने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 08:56, 13 अगस्त 2019 (UTC)

अजीब पृष्ठ इतिहास[संपादित करें]

विशेष सुरक्षा दल का पृष्ठ इतिहास देखिये, कोई तो है जो प्रतिदिन एक पंक्ति जोड़ता है और फिर उसे हटा देता है। इतिहास में केवल +1 और -1 बाइट से ही सम्पादन हो रहें है। क्या यह अजीब नहीं है? --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 15:36, 13 अगस्त 2019 (UTC)

ये किसी बॉट द्वारा किया जा रहा है, संभवत 'बिधान सिंह' है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:17, 13 अगस्त 2019 (UTC)
७, लोक कल्याण मार्ग पृष्ठ के साथ भी यही हो रहा है। क्या इनको सुरक्षित किया जा सकता है? --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 14:06, 17 अगस्त 2019 (UTC)

प्रतियोगिता आयोजित करने के लिये ग्रांट का प्रस्ताव[संपादित करें]

नमस्कार, हिन्दी विकिपीडिया और विकिस्रोत पर सामग्री की गुणवत्ता को बढ़ाने और नये संपादकों को जोड़ने के लिये हिन्दी विकिमीडिया सदस्य समूह द्वारा प्रतियोगिता का आयोजन तय हुआ है। इसके लिये ग्रांट का प्रस्ताव रखा गया है। आप सब लोगों से इसका समर्थन करने की अपेक्षा है। कोई प्रश्न हो तो यहाँ या ग्रांट के वार्ता पृष्ठ पर पूछ सकते हैं। ग्रांट के पन्ने का लिंक-

https://meta.wikimedia.org/wiki/Grants:Project/Rapid/UG_HI/Hindi_Wikipedia_and_sister_project_contest_2019 --हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:36, 14 अगस्त 2019 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: जी, मत के लिए कोई भी अनुभाग नहीं दिख रहा। --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 14:03, 17 अगस्त 2019 (UTC)
@AshokChakra: Endorsements वाले अनुभाग में आप अपना समर्थन सकारण व्यक्त कर सकते हैं। विरोध या टिप्पणी करनी हो तो आप खुद बना लें। --SM7--बातचीत-- 16:46, 17 अगस्त 2019 (UTC)

Wikisource Advance Training 2019 host for Bid & Application open[संपादित करें]

Call for bids to host Wikisource Advance Training 2019 & participation of the program.

Apologies for writing in English, please consider translating the message.

Hello everyone,

It gives us great pleasure to inform that the Wikisource Advance Training 2019 programme organised by CIS-A2K is going to be held from 11 October & 13 October 2019.This year CIS-A2K is seeking expressions of interest from interested communities in India for hosting the Wikisource Advance Training 2019.Wikisource Advance Training is a 3 (three) days residential training program for which attempts to aims to groom experienced Wiki-librarians for Indic language Wikisource to proofread even better quality content on Wikisource.

If you're interested in hosting the program, Following are the per-requests to propose a bid:

  • Active local community which is willing to support conducting the event.
  • At least 4 active Wikimedian ( not specific for Wikisource contributor) community members should come together and propose the city. They should reside in the city/nearby or states.
  • Women Wiki-librarian in organizing team is highly recommended.
  • City should have at least a national airport.
  • Venue and accommodations should be available for the event dates.
  • Participants size of Wikisource Advance Training generally will be around 22.
  • Needed a venue which will have good internet connectivity and conference space for the above mentioned size of participants.
  • Discussions/announcement with the local community by mailing list/village pump.

For participation in this program, you should apply here:

  • The selection will be done by each Indic Wikisource community.
  • We may select maximum 2 (two) Wiki-librarian from each language community.
  • Eligibility criteria for supporting a candidate for a participation: He/she should have a minimum 50 proofread in their languages Wikisource before 15th August 2019.
  • The applicant for participation in this program should have a minimum 500 proofread in their languages Wikisource before 15th August 2019.
  • Self nomination can be done at with a new section.
  • We encourage for female participants.

Please learn more about the Wikisource Advance Training program please visit this page and to submit your bid please visit this page. Feel free to reach to me for more information or email jayanta@cis-india.org.

Best!Jayanta (CIS-A2K) (वार्ता) 18:41, 14 अगस्त 2019 (UTC)

Update on the consultation about office actions[संपादित करें]

Hello all,

Last month, the Wikimedia Foundation's Trust & Safety team announced a future consultation about partial and/or temporary office actions. We want to let you know that the draft version of this consultation has now been posted on Meta.

This is a draft. It is not intended to be the consultation itself, which will be posted on Meta likely in early September. Please do not treat this draft as a consultation. Instead, we ask your assistance in forming the final language for the consultation.

For that end, we would like your input over the next couple of weeks about what questions the consultation should ask about partial and temporary Foundation office action bans and how it should be formatted. Please post it on the draft talk page. Our goal is to provide space for the community to discuss all the aspects of these office actions that need to be discussed, and we want to ensure with your feedback that the consultation is presented in the best way to encourage frank and constructive conversation.

Please visit the consultation draft on Meta-wiki and leave your comments on the draft’s talk page about what the consultation should look like and what questions it should ask.

Thank you for your input! -- The Trust & Safety team 08:03, 16 अगस्त 2019 (UTC)