विकिपीडिया:चौपाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!
यह एक मुक्त ज्ञानकोश है, जहाँ सभी को ज्ञानप्रसार का अधिकार है।

प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न · नया पृष्ठ कैसे आरम्भ करें? · लेख को कैसे बदलें? · लेखों का आकलन करने में सहायता करें · देवनागरी में कैसे टंकण करें? · मनचाहे बदलाव करके देखें · आप कैसे लेख न बनायें · लेखों का नाम कैसे रखें ·

विकिपीडिया चौपाल पर आपका स्वागत है
नये आगंतुकों का स्वागत है। विकिपीडिया एक ऐसा माध्यम है जो सभी सदस्यों के ज्ञान को एक जगह एकत्रित करता है। विकिपीडिया के द्वारा हम संस्कृति, विज्ञान, कला व दर्शन की जानकारी दुनिया भर में हिन्दी पढ़ने-लिखने वालों तक पहुँचा सकते हैं। अतः सही हिन्दी जानने वालों से अनुरोध है कि आप के पास यदि समय हो तो अपनी जानकारी को हिन्दी में विकिपीडिया पर सहेजें। यहाँ पर विकिपीडिया के सदस्य विकिपीडिया से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं। तकनीकी मामलों पर भी यहाँ प्रश्न पूछे जा सकते है। नया मत लिखने के लिए सम्पादन टैब पर क्लिक करें। परंतु पहले स्क्रॉल कर पढ़ लें:
  • तथ्यपरक और अन्य प्रकार के प्रश्नों हेतु खोज संदूक या रिफरेन्स डेस्क का प्रयोग करें।
  • अपनी सुरक्षा हेतु कृपया अपना ई-मेल या संपर्क ब्यौरा यहाँ न दें। आपके उत्तर इस पृष्ठ पर ही मिलेंगे। हम ई-मेल से उत्तर नहीं देते हैं।
खोजें या पढ़ें प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न
चौपाल पुरालेख में खोजें
सीधे आज के प्रश्न पर जाएं · नीचे जाएँ · विशिष्ट सहायक सेवाएं · पुरानी चर्चाएं · उत्तर कैसे दें


Archive
पुरालेख

अनुक्रम



विकिपीडिया पर क्या चल रहा है


इस परियोजना पृष्ठ का अंतिम संपादन Sushilmishra (योगदानलॉग) द्वारा किया गया था।
     पिछला                               लेख संख्या:1,00,862                               नया जोड़ें     


समस्या[संपादित करें]

मैं प्रायः फोन से संपादन करता हूँ पर आज एक समस्या आ रही है। मैंने आज फोन पर क्रोम ब्राउज़र के ऊपर हिंदी विकिपीडिया को खोला तो उसमें एडिट का बटन (जो पेंसिल जैसे दिखाई देता है) नहीं आ रहा है। मैंने पहले भी ऐसी की कुछ समस्या देखी थी पर कुछ समय बाद वो अपने आप ही ठीक हो गयी । क्रोम के आलावा मैंने यू सी ब्राउज़र पर भी इसी समस्या का सामना किया । बताएं क्या किया जा सकता है?? अभी तो मैं डेस्कटॉप मोड में इस सन्देश को लिख रहा हूँ। --  चक्रपाणी  📝  05:38, 7 जुलाई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: जी जहाँ तक मुझे पता है मोबाइल मोड में login रहने पर ही संपादन का विकल्प मिलता है, कहीं ऐसा तो नहीं कि आपके अपने खाते में प्रवेश किये बिना होने के कारण यह समस्या हुई?--त्यम् मिश्र बातचीत 06:06, 7 जुलाई 2015 (UTC)

मैंने लॉग इन किया था और अब भी मैं लॉगड इन ही हूँ। बिना लॉग इन किये मैं (~) लगाकर साइन नहीं कर सकता। अगर बिना लॉग इन किये मैंने (~) लगाया होता तो मेरा आई पी एड्रेस आता न की हस्ताक्षर। --  चक्रपाणी  📝  08:20, 7 जुलाई 2015 (UTC)

अभी तक इस समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। खैर जैसे तैसे काम चला रहा हूँ। मैंने दूसरे मोबाइल से भी लॉग इन कर एडिट करने की कोशिश की थी पर वहां पर भी यही समस्या आ रही है । अब समस्या का सारांश ये है कि:

1. मैंने अपने मोबाइल पर क्रोम, यू सी और यू सी मिनी पर इसी समस्या का सामना किया।

2. दूसरे मोबाइल पर भी क्रोम से लॉग इन पर यही समस्या रही।

इसका मतलब मुझे जहाँ तक समझ आता है कि ब्राउज़र में कोई समस्या नहीं शायद विकी की मोबाइल साईट में कोई बग है जिसकी वजह से ये एडिट बटन दिखाई नहीं दे रहा है। (किसी और को भी ये समस्या आ रहीं है??)

देखता हूँ कि क्या किया जा सकता है। विकी का फीडबैक ऑप्शन है की नहीं!!? --  चक्रपाणी  📩  04:45, 17 जुलाई 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: जी! समस्या का समाधान सुझाएँ ! त्यम् मिश्र बातचीत 07:00, 17 जुलाई 2015 (UTC)

हाहाहा......आई एम बैक। सब पहले जैसा हो गया समस्या सुधर गयी और अब में फिर से काम कर सकता हूँ । पता नहीं कैसे सही हुआ पर जो हुआ अच्छा ही हुआ। आज मैंने इंग्लिश विकी पर उस बारे में लिखा था। शायद उन्होंने कुछ किया हो। जो भी है पर सब पहले जैसा होने पर अच्छा लग रहा है। --  चक्रपाणी  📩  06:54, 20 जुलाई 2015 (UTC)

बधाई ! :) --त्यम् मिश्र बातचीत 07:39, 20 जुलाई 2015 (UTC)

पसंद के शहर[संपादित करें]

परियोजना के उत्सुक सदस्यगण अपनी पसंद के शहर विकिपीडिया:विकिपरियोजना भारत के नगर#परियोजना २०१५ में दे सकते हैं। आशीष भटनागर

जी

शहर परियोजना में जबलपुर में प्रसिद्द व्यक्तियों के नामों में भवानी प्रसाद तिवारी जैसे महान कवि जिनको पद्म-श्री तक प्राप्त हो चुकी कई के लिए आतंरिक लिंक मौजूद नहीं है ...? इस हेतु कोई विकल्प सुझाएँ . --गिरीशबिल्लोरे 16:39, 13 जुलाई 2015 (UTC)

Please join the 2nd edition of the VisualEditor Translathon[संपादित करें]

VisualEditor-logo-pacifico.svg

Hello!

I'm pleased to announce the 2nd edition of the VisualEditor Translathon.

It is a translation rally, focused on interface messages and help pages related to VisualEditor. In order to participate, you need to sign up on the Translathon page on TranslateWiki.

The top 3 contributors will each win a Wikipedia t-shirt of their choice from the Wikipedia store[1]. Translations made between July 15th and July 19th (CDT time zone) qualify[2].

If you are at Wikimania Mexico this year, you are also welcome to join a related sprint during the hackathon in Workplace 1 - Don Américo, Thursday 16 July at 4pm (CDT) at the conference venue, so you can meet other fellow translators and get support if you need some.

Interface messages have the priority. You will need to create an account at translatewiki.net in order to work on them, if you don't have one. It is recommended to create the account ASAP, so that it can be confirmed in time.

You can also help translate documentation pages about VisualEditor on mediawiki.org. You can use your Wikipedia account to work there.

You will find instructions, links and other details on the Translathon page.

Thanks for your attention, and happy translating!
Elitre (WMF) 20:59, 13 जुलाई 2015 (UTC)

  1. You can choose between any short-sleeve shirt, or other items for the same value.
  2. This means both new translations, and updates for messages in the "Outdated" tab of the translation interface.

अनुवाद सहयोग अनुरोध[संपादित करें]

Siddharth shanker mishra द्वारा अनुरोधित कार्य की सूचना !--त्यम् मिश्र बातचीत 03:12, 14 जुलाई 2015 (UTC)

हिन्दी विकि पर गलतियाँ निकालने की प्रथा और इसकी धीमी गति[संपादित करें]

सभी विकि मित्रों को मेरा सादर नमस्कार। मित्रों मैं एक लम्बे अन्तराल के बाद हिन्दी विकि को अपना योगदान देने के लिए लौटा हूँ लेकिन मुझे लगता है कि जिन कारणों से मैंने हिन्दी विकि पर अपना योगदान देना छोड़ दिया था वह कारण आज भी वैसे के वैसे ही हैं बल्कि और अधिक विकराल रूप धारण करते प्रतीत होते हैं। मैंने अभी पिछले कुछ दिनों में कुछ ही लेख और अन्य पृष्ठ बनाने आरम्भ किए हैं लेकिन उनपर गलतियाँ निकालने वालो की लाइन पहले ही लग चुकी है। जैसे कि सत्यम मिश्र नाम के कोई सदस्य हैं जिन्होंने मेरे इस लेख पर स्रोतहीन नाम का साँचा जड़ दिया है मेरे लेख बनाने के चौबीस घण्टों के भीतर ही। इसके साथ ही इन्होनें मेरे वार्ता पृष्ठ पर मेरे द्वारा बनाई श्रेणी को हटाने का नोटिस भी डाल दिया है। कितना अच्छा होता यदि ये अपनी तरफ से ही कुछ सामग्री, जैसे एक-दो पंक्तियाँ, मेरे द्वारा बनाए गए लेख में डाल देते और कोई सन्दर्भ उसमें डाल देते ताकि यह साँचा लगाने की परेशानी इन्हे ना उठानी पड़ती। लेकिन जैसा कि हमारे देश की परम्परा है कि रचनात्मक काम करने वालो के काम में खूब कमियाँ और दोष निकालो और अपना कोई सकारात्मक योगदान ना दो उसी परम्परा का पालन यहाँ हिन्दी विकि पर भी हो रहा है। वैसे भी हमारी विकि पर इतने सक्रिय सदस्य नहीं हैं कि पहले एक आकर लेख बनाए, फिर दूसरा उसमें कमियाँ निकाले और कमी निकालने के साँचे लगाए और फिर कोई अन्य आकर उन कमियों को दूर करने का प्रयास करे। वैसे भी यह तो ज्ञान का एक मुक्त स्रोत है जिसे कोई भी सम्पादित कर सकता है। जिसको जहाँ कोई कमी या दोष दिखे उसे सुधार दे या कम से कम चौपाल पर उस बारे में अन्य सदस्यों की राय ले ले। इन सब कारणों से मुझे आश्चर्य नहीं है कि क्यों यह विकि एकदम ठहर सी गई है। हिन्दी विकिपीडिया 30 अगस्त 2011 को एक लाखिया विकि बन चुकि थी और अब जबकि चार वर्ष पूरे होने को आए हैं इसपर लेख संख्या 1,00,588 पर ही पहुँच सकी है, यानि मात्र 588 लेखों की वृद्धि। शायद इसलिए कि बहुत अधिक सक्रियता से योगदान देने वाले पुराने सम्पादक इन्ही कारणों से अपना योगदान देना छोड़ चुके हैं। रोहित रावत (वार्ता) 16:46, 17 जुलाई 2015 (UTC)

@रोहित रावत: जहाँ तक सांचे लगाने व पेजों की संख्या का सवाल है स्रोतहीन साँचा लगाना कोई बड़ी बात नहीं है आप स्रोत जोड़ उसे स्वयं ही हटा दें ये तो केवल रखरखाव का काम करने के लिए ही हैं। मैंने स्वयं अनेक पेजों पर ऐसे टैग लगाएं हैं। इसके अलावा जहाँ तक पेजों की संख्या का सवाल है कुछ समय पहले ये संख्या 102000 तक पहुँच गयी थी पर रखरखाव व विलय करने के कारण संख्या कम हो गयी और सबसे महत्वपूर्ण है हिंदी विकी की गहराई जो सबसे महत्वपूर्ण तथ्य होता है। ये पहले से तीन गुना हो गयी है। जब इसने पहली बार एक लाख का आंकड़ा पार किया था उस समय इसकी गहराई लगभग 35-38 के आस पास थी पर अब ये 98 तक पहुँच गयी है। एक बात संज्ञान में रखना आवश्यक है कि केवल पेजों की संख्या ही किसी विकी की गुणवत्ता का द्योतक नहीं है। --  चक्रपाणी  📩  17:20, 17 जुलाई 2015 (UTC)

@रोहित रावत: जी, नमस्ते ! आपको यदि मेरे उपरोक्त संपादनों से व्यक्तिगत कष्ट पहुँचा हो तो इसके लिये मैं क्षमा-प्रार्थी हूँ। टैग इसीलिए लगाये जाते हैं कि बाकी सदस्यों का ध्यान लेख से संबंधित समस्याओं की ओर जाए और लेखों में सुधार हो सके। यह केवल कमी निकलने जैसा नहीं है बल्कि कमी को दूर करने के प्रयास का एक अंग है। कृपया इसे अन्यथा न लें कि आपके बनाये लेख पर टैग लगाने से आपका कोई व्यक्तिगत अपमान करना चाह रहा है।
2. श्रेणी हटाने का नामांकन इसलिए किया था कि उस श्रेणी के नाम की वर्तनी गलत थी और वह सही वर्तनी वाली श्रेणी को अनुप्रेषित थी। श्रेणी में एक मात्र पृष्ठ था जिसे मैंने सही वर्तनी वाली श्रेणी में श्रेणीबद्ध कर दिया था, ऐसे में एक ख़ाली श्रेणी, जिसके नाम की वर्तनी गलत हो और उसी कार्य के लिये दूसरी श्रेणी मौजूद हो, रखने का कोई औचित्य नहीं था। ट्विंकल द्वारा शीघ्र हटाने का नामांकन करने पर बनाने वाले के वार्ता पृष्ठ पर स्वचालित ढंग से एक सूचना चली जाती है जो आपको अपने वार्ता पृष्ठ पर प्राप्त हुई। फिर भी यदि इस श्रेणी को हटाने में आपको कोई आपत्ति है तो आप बता सकते हैं।
3. आज आपने एक और श्रेणी संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य बनाई है जबकि इसी कार्य के लिये संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रांत पहले से मौजूद है। ऐसे में इसे भी हटाना ही होगा। चूँकि मैंने आपका सन्देश पढ़ लिया था इसलिए इसे हटाने के लिये नामांकित नहीं कर रहा वर्ना आप और खफ़ा हो जाते, आप खुद ही निर्णय लें। आगे से नयी श्रेणियाँ बनाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि उसी कार्य के लिये पहले से तो कोई श्रेणी मौज़ूद नहीं है! एक बार पुनः आपको कष्ट पहुँचने के लिये माफ़ी चाहूँगा पर भरोसा रखें मेरी नीयत ऐसी नहीं थी! सादर धन्यवाद और भावी संपादनों के लिये शुभकामनायें! --त्यम् मिश्र बातचीत 19:58, 17 जुलाई 2015 (UTC)
@चक्रपाणी: मेरा उद्देश्य केवल इस ओर ध्यान दिलाना नहीं था कि त्रुटि इंगित करने वाला साँचा लगाया गया है बल्कि इस ओर था कि अन्यथा पूरी तरह ठीक बने हुए लेख में यदि एक मात्र स्रोत की ही कमी थी तो उसे अंग्रेज़ी या किसी अन्य विकिपीडिया से लेकर सन्दर्भित किया जा सकता था। ऐसा नहीं है कि मैंने भी ऐसे साँचे अन्यों द्वारा निर्मित लेखों में नहीं लगाए हैं, लेकिन केवल उन्हीं में जिनमें लेख बिल्कुल ही बेकार (विकि मानकों के अनुसार) बने हैं और लेखक के अतिरिक्त किसी अन्य के द्वारा सम्पादनीय नहीं है। यदि थोड़ी-सी कमी होती है तो मैं स्वयं ही उसे ठीक कर देता हूँ।
और जहाँ तक प्रश्न है हिन्दी विकिपीडिया की गहराई का तो मुझे नहीं लगता कि गहराई भी किसी विकिपीडिया संस्करण की गुणवत्ता का सही और सटीक मानक है। क्योंकि जर्मन विकिपीडिया की गहराई 97 है और बांग्ला विकिपीडिया की 484 यानी जर्मन विकि से लगभग पाँच गुणा अधिक। लेकिन सबको पता है कि जर्मन विकि के सामने बांग्ला विकि कहाँ ठहरती है। किसी विकिपीडिया की गहराई बहुत से पैमानों पर निर्भर करती है जैसे की सम्पादन संख्या, अलेख पृष्ठ इत्यादि और यदि इनकी संख्या बढ़ेगी तो भी गहराई में वृद्धि होगी। और वैसे भी हिन्दी विकि की गहराई बढ़ने के पीछे सबसे प्रमुख कारण है एकदम से बड़ी संख्या में लेखों का विलोपन नाकि लेखों में सुधार। लेकिन हम सभी को लेखों को सुस्पष्ट और ज्ञान उपलब्ध कराने योग्य बनाना चाहिए। धन्यवाद।
@सत्यम् मिश्र: मुझे आपके सम्पादनों से कोई कष्ट नहीं पहुँचा है बल्कि मैं तो स्वयं आपसे मेरे बनाए लेखों को सम्पादित करने के लिए कह रहा हूँ। हाँ में इतना बताना चाह रहा हूँ कि यदि कुछ कमियाँ किसी लेख में रह जाती हैं और यदि वे आपके द्वारा उसी क्षण दूर की जा सकती हैं तो क्या यह बढ़िया नहीं है कि उस कमी को थोड़े से सम्पादन कर वहीं दूर कर दिया जाए? हाँ यदि आपको समझ नहीं आ रहा है कि सम्पादन करने से किसी लेख का आशय तो नहीं बदल जाएगा या लेख बहुत ही गन्दी गुणवत्ता का बना हो जिसे कुछ सम्पादनों से सुधारा नहीं जा सकता तो फिर साँचे लगाने चाहिए जैसा कि मैं भी करता हूँ।
2. और जहाँ तक श्रेणी को हटाने वाली बात थी तो मुद्दा फिर वही है कि उसकी वर्तनी ठीक कर दी जाती जैसा कि शायद आपने कर दिया था लेकिन इस ओर मेरा ध्यान नहीं गया इसके लिए मैं आपसे क्षमा चाहूँगा।
3. और संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य नाम से मैंने श्रेणी इसलिए बनाई क्योंकि अमेरिका में राज्य होते हैं प्रान्त नहीं, जैसा की अमेरिका के नाम में भी है संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) नाकि संयुक्त प्रान्त अमेरिका (United Provinces of America), इसलिए वह श्रेणी भले ही वर्तनी रूप से सही हो पर आशयिक रूप से गलत है। इसलिए इन छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बारीकियों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। जब हिन्दी विकि अपने आरम्भिक दौर में थी तो बहुत से सम्पादकों ने अपनी-अपनी समझ के अनुसार श्रेणियाँ, लेख इत्यादि बना दिए थे (जिसके लिए उन सभी का धन्यवाद जिसके कारण आज हिन्दी विकि यहाँ तक पहुँच सकी है), लेकिन उस समय बहुत सी वर्तनियाँ इत्यादि गलत थे जिसे अब हम सभी को मिलकर सही करना है।
और सार रूप में मैं आपको केवल यही बताना चाहूँगा कि मैं कोई भी पृष्ठ या लेख निर्माण किसी ना किसी कारण से करता हूँ ना कि अपनी मनमानी वश। इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य श्रेणी बनाने का मेरा यही उद्देश्य था, पिछली कमी को दूर करना और पुरानी वाली श्रेणी अभी मैंने इसलिए नहीं हटाई क्योंकि मैं अमेरिका के राज्यों को धीरे-धीरे सम्पादित कर थोड़ी-थोड़ी सामग्री उनमें भर रहा हूँ ताकि पढ़ने वाले को कुछ तो समझ आए वरना अभी तो बहुत से राज्य एक-दो पंक्तियों वाले भी नहीं हैं। यदि आपको मेरी किसी बात का बुरा लगा हो तो क्षमा चाहूँगा लेकिन मेरा उद्देश्य केवल आपकों इंगित करना नहीं था बल्कि इस मुद्दे की ओर ध्यान खींचना था। रोहित रावत (वार्ता) 04:32, 18 जुलाई 2015 (UTC)
@रोहित रावत: जी, धन्यवाद! मैं आपकी बातों से सहमत हूँ और आपके द्वारा किये गये पिछले कार्यों को भी एक नजर देखा था (आपके योगदान की सूची) जिस दिन आप पुनः सक्रिय हुए थे और इसीलिये मुझे बड़ी प्रसन्नता हुई कि आप जैसा अत्यधिक सक्रिय रहने वाले सदस्य के पुनः वापस आने से हिन्दी विकी की गति में अवश्य बढ़ोत्तरी होगी।
यदि कोई छोटी समस्या होती है तो अवश्य मैं उसे तत्काल दूर करने का प्रयास करता हूँ। परन्तु आप भी जानते हैं कि कभी कभी सन्दर्भ देना लेख लिखने से भी ज्यादा समय ले सकता है। लेख में वर्णित बातें ससंदर्भ हों यह विकिपीडिया का आधारभूत लक्षण है और यह कोरम पूरा करने जैसा कार्य कि मैं एक दो सन्दर्भ जोड़ कर इस टैग लगाने से परहेज करता भी वैसा ही है जैसा लेख को सन्दर्भ के बिना छोड़ देना। लेखों के पुनरीक्षण के दौरान उन्हें तुरंत सही करने लगा जाय तो पुनरीक्षण नहीं हो पाता और इसे पूरा करने के लिये टैग लगा कर आगे बढ़ जाना ही ठीक रहता है। परन्तु ऐसा नहीं कि मैं ये टैग केवल लगाता हई हूँ, बल्कि इन्हें सुधारों के बाद हटाया भी है। अतः, आप इससे निश्चिन्त रहें कि यह कमी निकालने का टैग है। साथ मिलकर कार्य करने में मुझे भी प्रसन्नता होगी। हमारी रूचियाँ भी कहीं न कहीं मिलती हैं क्योंकि मैं भी भूगोल से संबंधित कार्य करने में रूचि रखता हूँ।
संयुक्त राज्य वाली श्रेणी के बारे में भी आपसे सहमत हूँ कि या "राज्य" हैं न कि "प्रांत"। परन्तु आपसे अभी यही अनुरोध करूँगा कि इससे संबंधित लेखों को पुरानी श्रेणी में ही डालते जाएँ। पुरानी श्रेणी में चालीस के आसपास लेख हैं अतः सबके स्थानांतरण से पहले यहीं चौपाल पर सबकी राय ले लेना उचित होगा। इसके लिये आप एक प्रस्ताव नए अनुभाग में लिख दें - समर्थन के बाद इन लेखों को मशीनीकृत रूप से बॉट या AWB द्वारा एक बार में ही सही नाम वाली श्रेणी में स्थानांतरित कर दिया जायेगा।
मुझे पता है आपके द्वारा किया गया कार्य सकारण है मनमाना आचरण नहीं। आप अपना कार्य सोत्साह जारी रखें और किसी कार्य में मेरे करने लायक कुछ सहायता हो तो वह भी अवश्य बताएँ! धन्यवाद! --त्यम् मिश्र बातचीत 05:14, 18 जुलाई 2015 (UTC)
सत्यम जी, संयुक्त राज्य वाली श्रेणी के बारे में मुझे नहीं लगता कि दो वरिष्ठ सदस्यों की सहमति के बाद किसी प्रस्ताव की आवश्यकता है।अनावश्यक लालफीताशाही से भी बचना चाहिए। AWB की सहायता से इस कार्य को तुरंत अंजाम दिया जा सकता है। मैं ही कर देता किंतु मेरी असमर्थता आप जानते ही हैं, अतः कृपया आप ही इसे संपन्न करें। इस परिवर्तन हेतु मेरा भी समर्थन है। --मनोज खुराना 07:11, 18 जुलाई 2015 (UTC)
@Manojkhurana, रोहित रावत:: ठीक है, कल तक श्रेणियों में यह परिवर्तन कर दूँगा! वैसे मैंने औपचारिक तरीका मात्र सुझाया था यह कोई लालफीताशाही नहीं ;) --त्यम् मिश्र बातचीत 07:44, 18 जुलाई 2015 (UTC)
@Manojkhurana, रोहित रावत::उपरोक्त पुनःश्रेणीकरण पूर्ण हुआ; AWB का वर्जन अपडेट न होने की वजह से देर हुई इसके लिये क्षमा प्रार्थी हूँ। उपरोक्त कार्य में किसी प्रकार की त्रुटि नज़र आने पर तुरंत सूचित करें! धन्यवाद और शुभकामनायें ! --त्यम् मिश्र बातचीत 11:23, 19 जुलाई 2015 (UTC)

हिन्दी विकि में ऊपर की ओर लगे समय प्रदर्शक का समय[संपादित करें]

मित्रों मैं यह पूछना चाहता हूँ कि हिन्दी विकि में ऊपर दाईं ओर जो घड़ी लगी है उसमें समय यूटीसी के अनुसार दिखाता है नाकि प्रयोक्ता के सिस्टम या समय मण्डल के अनुसार। क्या इसे स्थानीय समय दर्शाने के लिए परिवर्तित नहीं किया जा सकता क्योंकि यूटीसी से हजारों कोस दूर सम्पादन कर रहे प्रयोक्ता को यूटीसी के समय से क्या लेनादेना? यदि कोई तरीका है तो अवश्य बताएँ। घन्यवाद। रोहित रावत (वार्ता) 04:31, 18 जुलाई 2015 (UTC)

@रोहित रावत: जी नमस्कार। जहाँ तक मुझे लगता है "पसंद" में जाकर आप इस विकल्प को परिवर्तित कर सकते हैं। आपकी अनुपस्थिति में कई नए गैजेट आदि भी जुड़ गए हैं, कृपया उन्हें भी देखें। खासतौर पर नवीनतम -अनुवाद सुविधा। --मनोज खुराना 07:15, 18 जुलाई 2015 (UTC)

साँचा:Weather box[संपादित करें]

साँचा:Weather box में कुछ समस्या है, जिसके चलते इस सांचे के प्रयोग में रंग नहीं आ रहे हैं। वैसे पहले इसमें रंग भली-भांति आते थे। कृपया कोई जानकार इस बारे में ध्यान दें।--आशीष भटनागरवार्ता 06:20, 18 जुलाई 2015 (UTC)

@आशीष भटनागर: जी, इस साँचे को पुराने अवतरण पर स्थापित कर दिया हूँ और रंग ठीक दिख रहे हैं। समस्या ये है कि आखिरी बॉक्स में एक त्रुटि सन्देश आ रहा है जिसके लिये मैंने पहले इसका लुआ संस्करण आयात किया था। लुआ संस्करण में यह त्रुटि तो ठीक हो गयी थी परन्तु रंग गायब हो गये थे। मैं इस त्रुटि को सुलझाने का प्रयास करूँगा! --त्यम् मिश्र बातचीत 07:34, 18 जुलाई 2015 (UTC)
एक प्रश्न और है, क्या ऐसे ही यह त्रुटि पहले भी आती थी??--त्यम् मिश्र बातचीत 07:35, 18 जुलाई 2015 (UTC)
@आशीष भटनागर: इस त्रुटि का एक समाधान तो तत्काल यह है कि प्राचलों में rain day जैसे प्राचल न इस्तेमाल कियें जायें, उदाहरण के लिये कोच्चि लेख में से मैंने rain day की जानकारी हटा ली तो यह सही दिखने लगा। बाकी पूर्ण समाधान अभी समझ में नहीं आया। पर मेरे विचार में इतने से आपकी वर्तमान समस्या सुलझ गयी होगी। भविष्य में अगर बाकी समस्याओं का समाधान कर पाया तो आपको सूचित करूँगा। --त्यम् मिश्र बातचीत 08:57, 18 जुलाई 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: हां, rain_day को फ़िल्हाल छोड़ा ज सकता है, यह कोई विशेष जानकारी नहीं है, जिसके लिये रंगों वाली जानकारी छोड़ी जाये। हां, तत्काल समाधान हेतु धन्यवाद।--आशीष भटनागरवार्ता 02:40, 19 जुलाई 2015 (UTC)


हाउसहोल्ड की हिन्दी क्या होगी?[संपादित करें]

मैं यहाँ उपस्थित लोगों से यह पूछना चाहता हूँ कि हाउसहोल्ड के लिए हिन्दी में क्या शब्द प्रयुक्त किया जा सकता है। अभी मैं अलास्का के नगरों पर लेख बना रहा हूँ जिन्हें मैं अंग्रेज़ी विकि से अनुवाद करके बना रहा हूँ। अंग्रेज़ी विकि के लेखो में जनसांख्यिकी विभाग में एक पंक्ति इस प्रकार है As of the census of 2000, there were 221 people, 70 households, and 52 families residing in the city. अब इसमें 70 हाउसहोल्डस् और 52 फैमिलिज़ लिखा हुआ है। अब इन दोनों में भला क्या अन्तर है? मैंने इस बारे में कुछ खोज की तो मुझे हाउसहोल्डस् की यह परिभाषा मिली "कोई एक घर जिसमें कुछ लोग रह रहें हो जो आपस में एक-दूसरे से सम्बन्धित भी हो सकते हैं और नहीं भी लेकिन उस समय के लिए वे सभी उस घर या निवास इकाई में रह रहे हैं"। अब इसका क्या अर्थ हुआ? जो मुझे समझ में आ रहा है वो ये कि जैसे कोई दो या अधिक लोग अपने-अपने घरों से दूर किसी अन्य स्थान पर रह रहे हैं जैसे शिक्षा, कामकाज इत्यादि के कारण और वे अपन-अपना खर्चा कम करने के लिए किसी निवास-योग्य इकाई जैसे कि किराए का कमरा या घर साझा कर रहे हैं। तो उस घर को हाउसहोल्ड कहा जा सकता है। अब उसमें रह रहे लोग आपस में एक दूसरे के सम्बन्धी हो भी सकते हैं और नहीं भी। और आजकल के समय में यह भारत में भी आम बात है कि लोग अपने घृह-नगरों में अपने परिवारों को छोड़कर कामकाज, शिक्षा-ग्रहण करने इत्यादि के उद्देश्यों से बड़े नगरों में रहते हैं और बहुत बार ऐसे लोग जो अधिकतर एक ही शिक्षण संस्थान या कार्य-स्थान में एक साथ होते हैं एक-दूसरे के साथ खर्चे कम करने के लिए कोई मकान किराए पर ले लेते हैं। तो क्या भारत की जनगणना में ऐसी निवास इकाईयों के लिए हिन्दी में कोई शब्द प्रयुक्त होता है? रोहित रावत (वार्ता) 07:49, 20 जुलाई 2015 (UTC)

  • @रोहित रावत: जी इसके लिए शायद हम गैर पारिवारिक समूह कह सकते हैं। shabdkosh.com से अनुवाद पता कर सकते हैं। वहाँ भी कोई एक शब्द नहीं दिया है लेकिन परिभाषा के आधार पर मेरे ख्याल से गैर पारिवारिक समूह सही रहेगा। --चंद्र शेखर/Shekhar 08:29, 20 जुलाई 2015 (UTC)

विभिन्न सन्दर्भों में 'हाउसहोल्ड' का हिन्दीकरण इस प्रकार है----- अनुनाद सिंहवार्ता 08:58, 20 जुलाई 2015 (UTC)

household administration   पारिवारिक प्रशासन
household art   घरेलू कला
household census        गृहवासी जनगणना
household cult  कुलधर्म
household employee (=domestic servant)  गृहसेवक, पारिवारिक सेवक
household employment (=domestic employment)     गृह सेवा, पारिवारिक सेवा, घरेलू नौकरी
householder     गृहस्वामी
householder's protes    भद्रपुरुष नकार-प्रमाण
household god   गृह देवता
household implement     गृह उपकरण, घरेलू सामान
household law   गृह विधि
household management    गृह प्रबंध
household population    गृह परिजन संख्या
household shrine        गृह देवालय
household suffrage      गृह मताधिकार
household tale  घरेलू कथा
household       घरेलू, गृहस्थी
household chemistry     घरेलू रसायन (शास्त्र)
household goods         घरेलू सामान
household physics       गृह-भौतिकी
household population    सगृह जनसंख्या
मेरे विचार से इसका एक सटीक नाम 'गृहस्थी' है, वैसे विभिन्न रूपों में भिन्न -भिन्न अभिप्राय होना प्रासंगिक है।--माला चौबेवार्ता 09:04, 20 जुलाई 2015 (UTC)
ज्यादा जिस संदर्भ में यह सवाल पूछा गया है, वहाँ इसके लिए सीधे सीधे "घर" शब्द का प्रयोग होगा। गाँव में 221 लोग, 70 घर और 52 परिवार हैं। धन्यवाद। ----मनोज खुराना 11:01, 20 जुलाई 2015 (UTC)

क्या १५ अगस्त को विकिपीडिया एडिटथॉन संभव होगी ?[संपादित करें]

एडीटथॉन

मराठी विकिपीडियापर १५ अगस्त को एडिटथॉन आयोजीत करने हेतु एक लोगो विनंतीकर बनवा लिया था, सोचा की File:Mr-Wiki-Marathon-2015.png यह लोगोचित्र हिंदी विकिपीडिया के लिए भी उपयूक्त सिद्ध हो सकता है ।

सभी को शुभेच्छाएं।

Mahitgar (वार्ता) 10:30, 22 जुलाई 2015 (UTC)

@Mahitgar: धन्यवाद --  चक्रपाणी  वार्ता  11:06, 22 जुलाई 2015 (UTC)

उर्दू जानकार ?[संपादित करें]

@Hindustanilanguage:/@सत्यम् मिश्र:/@Manojkhurana:/ @संजीव कुमार: मेरे पास एक काफी पुराना सिक्का है जिस पर उर्दू या शायद उसी जैसी कोई लिपि में कुछ लिखा हुआ है इसके अतिरिक्त उस पर कोई अन्य भाषा नहीं है। तो मुझे बस ये पूछना था कि क्या यहाँ कोई उर्दू जानता है। मुझे वैसे तो उर्दू समझ में आती है पर पढ़ना व लिखना नहीं आता। --  चक्रपाणी  वार्ता  04:46, 23 जुलाई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, आप मुझे इसकी तस्वीर मेल कर सकते हैं, कोशिश करूँगा। मुझे मामूली उर्दू आती है और मुझे उमीद नहीं कि उस पर लिखी बात उर्दू में हो, काफ़ी सम्भावना ये है कि लिखित चीज अरबी लिपि में हो और भाषा भी अरबी हो या फ़ारसी। मुजम्मिल जी इसके लिये ज्यादा उपयुक्त हैं। फिर भी आप मेल कर दें देखते हैं। मेल करने के लिये आप पहले मुझे एक विकिमेल भेज दें (कड़ी मेरे सदस्य पन्ने पर जाने पर बाएं साइडबार में मिलेगी)!--त्यम् मिश्र बातचीत 16:23, 23 जुलाई 2015 (UTC)
@चक्रपाणी: जी, यदि आपको या किसी अन्य सदस्य के मैं कुछ काम आ सकू तो यह मेरा सौभाग्य होगा। आप चित्र इस जालस्थल पर अपलोड करके इससे निकलने वाली कड़ी को अगर मेरे वार्ता पृष्ठ पर दें तो शायद मैं कोई सहायता कर सकूँ। --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:50, 23 जुलाई 2015 (UTC)

@Hindustanilanguage:/@सत्यम् मिश्र: -- फोटो का लिंक

चित्र में लिखी बातें:

    • ब-अहदे-मलिके-मुअज़्ज़म क़ैसरे हिन्द (अंग्रेज़ शासक के लिए आदर स्वरूप लिखा गया)
    • यक पैसा (एक पैसा)
    • 1932 ई.
    • जॉर्ज V


    • वाली-ए-रियासत टोंक (टोंक के शासक)
    • नवाब सआदत अली ख़ान बहादुर
    • 1350 हिजरी (मुस्लिम कैलंडर)

इसमें सन् 1932 लिखा हुआ है और शायद दूसरी ओर भी कोई संख्या है। देख के बताएं क्या लिखा है। धन्यवाद ।। --  चक्रपाणी  वार्ता  03:34, 24 जुलाई 2015 (UTC)


YesY पूर्ण हुआ अनुवाद दे दिया गया है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 03:49, 24 जुलाई 2015 (UTC)

@Hindustanilanguage: شکریہ جناب تقللف کے لئے معافی اپنے مجھے اپنا ضروری وقت دیا اس کے لئے بہت بہت شکریہ. --  चक्रपाणी  वार्ता  08:01, 24 जुलाई 2015 (UTC)

एक छोटी सी तब्दीली : दूसरी ओर ** "नवाब सआदत अली ख़ान" की जगह यूं पढ लें :::: " हिज़ हाईनेस नवाब मुहम्मद सआदत अली ख़ान बहादुर" (सिक्के के मुताबिक़)। --अह्मद निसार (वार्ता) 22:04, 26 जुलाई 2015 (UTC)

सत्यम जी का स्थायी प्रबंधक के लिए नामाँकन[संपादित करें]

साथियों, मुझे व सत्यम जी को तीन माह के लिए प्रबंधन अधिकार दिए गए थे जो कि आज समाप्त हो रहे हैं। सत्यम जी का नामाँकन स्थायी प्रबंधन अधिकार हेतु किया है। कृपया अपना मत यहाँ व्यक्त करें। धन्यवाद। --मनोज खुराना 04:52, 23 जुलाई 2015 (UTC)

मनोज खुराना जी का स्थायी प्रबंधक के लिए नामाँकन[संपादित करें]

मित्रों, मनोज खुराना जी को तीन माह के लिए प्रबंधन अधिकार दिए गए थे जो कि आज समाप्त हो रहे हैं। मेरे द्वारा उनका नामाँकन स्थायी प्रबंधन अधिकार हेतु किया गया है। कृपया अपना मत यहाँ व्यक्त करें। धन्यवाद।--माला चौबेवार्ता 10:38, 23 जुलाई 2015 (UTC)

Proposal to create PNG thumbnails of static GIF images[संपादित करें]

The thumbnail of this gif is of really bad quality.
How a PNG thumb of this GIF would look like

There is a proposal at the Commons Village Pump requesting feedback about the thumbnails of static GIF images: It states that static GIF files should have their thumbnails created in PNG. The advantages of PNG over GIF would be visible especially with GIF images using an alpha channel. (compare the thumbnails on the side)

This change would affect all wikis, so if you support/oppose or want to give general feedback/concerns, please post them to the proposal page. Thank you. --McZusatz (talk) & MediaWiki message delivery (वार्ता) 05:08, 24 जुलाई 2015 (UTC)

प्रबन्धक पद हेतु मानदण्ड[संपादित करें]

अभी इन दिनों हिन्दी विकिपीडिया पर प्रबन्धक पद के लिए चुनाव चल रहा है। मैं इस मुद्दे के सम्बन्ध में कुछ सुझाव देना चाहूँगा और वह सुझाव यह है कि प्रबन्धक चुने जाने के लिए कुछ न्यूनतम मानदण्ड तय किए जाने चाहिए और उन मानदण्डों में से अधिकतर को पूरा करने वाले व्यक्ति को प्रबन्धक पद सौंपा जाना चाहिए। मेरी राय में कुछ मानदण्ड जो हो सकते हैं वे हैं - किसी समयावधि के भीतर कुछ न्यूनतम सम्पादन, कुछ लेखों, साँचों इत्यादि का निर्माण, कुछ लेखों में सुधार, निर्वाचित लेख में उस व्यक्ति द्वारा बनाए गए या सुधारे गए लेख का चुना जाना। इस प्रकार के कुल सात या आठ मानदण्ड तय किए जाने चाहिए और जो आधे से अधिक मानदण्डों को पूरा करे उसे यह कार्यभार दिया जाना चाहिए क्योंकि अभी हिन्दी विकि पर प्रबन्धक के चुनाव की जो व्यवस्था है उसमें सदस्यों की अपनी-अपनी मनमानी और राय के आधार पर प्रबन्धक चुने जाते हैं जो मेरे विचार में स्वतन्त्र और निष्पक्ष नहीं है। यहाँ तक कि जो व्यक्ति मत दे रहा/रही है उसके लिए भी कुछ मानदण्ड होने चाहिए जैसे कम से कम सौ सम्पादन उस व्यक्ति द्वारा पिछले तीन महीनों में किए गए हों। अभी तो किसी सदस्य कि किसी से कोई अनबन होती है तो वह उसके काम को ना देख कर बस उसी अनबन के आधार पर अपना मत उस व्यक्ति के विरोध में दे देता है। इसी प्रकार समर्थन में भी मत दिए जाते हैं। इस कारण जो लोग वास्तव में प्रबन्धक पद के अधिकारी होते हैं वह इस पद से वंचित रह जाते हैं और सदस्यों की अपनी-अपनी राय और मनमानियों के आधार अन्य लोग प्रबन्धक चुन लिए जाते हैं। इसलिए जब कुछ निश्चित मानदण्ड तय किए जाएँगे तो हर व्यक्ति उन मानदण्डों को पूरा करने के लिए स्वतन्त्र होगा और जो उन मानदण्डों को पूरा कर लेक्गा वह बिना किसी पक्षपात के प्रबन्धक चुन लिया जाएगा या नहीं चुना जाएगा। इसलिए कुछ मानदण्ड जो हो सकते हैं वे है:

  • तीन महीनों के भीतर कम से कम एक हज़ार सम्पादन।
  • तीन महीनों में कम से कम दस बिलकुल नए लेखों का निर्माण (और ये लेख कम से कम दस पंक्तियों या 200 शब्दों वाले होने चाहिए)।
  • तीन महीनों में कम से कम पाँच उपयोगी साँचों का निर्माण।
  • तीन महीनों में कम से कम पाँच लेखों को सुधारना ताकि उनमें पहले कि तुलना में कहीं अधिक जानकारी हो।
  • तीन महीनों में कम से कम एक लेख का निर्वाचित लेख चुना जाना।

मुझे जितने मानदण्ड समझ आए हैं मैंने लिख दिए हैं और बाकि भी यदि किसी की समझ में कुछ आए तो इसमें जोड़ दे ताकि आठ से दस मानदण्ड निर्धारित किए जा सकें और उनमें से कम से कम आधे से एक अधिक मानदण्डों को पूरा करने वाले व्यक्ति को ही प्रबन्धक पद सौंपा जाए। और कृपया सभी सदस्य इस बारे में अपनी राय देने की कृपा करें। रोहित रावत (वार्ता) 18:28, 25 जुलाई 2015 (UTC)

रोहित जी, मुझे आश्चर्य हो रहा है कि आप पूर्व में प्रबन्धक रह चुके हो फिर भी आप प्रबन्धक के लिए मुखपृष्ठ सम्पादनों को महत्त्व दे रहे हो। आपके इन मापदण्डों में मेरी बॉट भी नहीं आयेगी जबकि वो बॉट-प्रबन्धक खाता है। इसके अलावा आपके मानदण्डों के अनुसार देखा जाये तो पिछले दो वर्षों में मेरे अलावा कोई भी प्रबन्धक शामिल नहीं होगा और कुछ माह ऐसे भी हैं कि मेरा भी प्रबन्धक अधिकार छिन्न जायेगा। इसका परिणाम इतना खतरनाक होगा कि हमारी विकि-प्रबन्धक विहिन हो जायेगी। आपके द्वारा बनाये गये नियमों का मैं विरोध नहीं कर रहा लेकिन ये तब ही मुमकीन हो सकते हैं जब हमारे यहाँ कम से कम एक अतिसक्रिय प्रशासक और कम से कम ८-१० अति-सक्रिय नियमों के अनुकूल कार्य करने वाले तथा लगभग सभी नियमों के जानकार सदस्य हों। इसके अलावा आपका अन्तिम बिन्दु जिसके अनुसार तीन माह में कम से कम एक निर्वाचित लेख वाला नियम तो प्रबन्धक अकेले निर्मित नहीं कर सकता। उदाहरण के लिए मैंने जो निर्वाचित लेख बनाये थे उनकी समीक्षा करने वाला कोई नहीं था। वर्तमान में हमारे पास कोई समीक्षक नहीं है और जिन लेखों की समीक्षा की जा चुकी है उन्हें सुधारने वाला कोई नहीं है। अतः आपके नियमों के अनुसार हमारी विकि कुछ ही दिनों में प्रबन्धकहीन हो जायेगी। अतः नियमों में वर्तमान में ऐसा परिवर्तन करना अर्थहीन हो जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:21, 25 जुलाई 2015 (UTC)
@रोहित रावत:(नोट:यहाँ लिखा गया प्रत्येक बिंदु मेरा अपना मत है इसका उद्देश्य किसी की मानहानि या स्वयं को ऊँचा दिखाना नहीं है।)

हिंदी विकी पर प्रबंधक बनने की प्रतिस्पर्धा(क्या प्रत्येक सदस्य प्रबंधक बनने तो आतुर है??)या इतने प्रत्याशियों की भीड़ नहीं है जो हिंदी विकी पर नियमों की आवश्यकता पड़े। इसके अतिरिक्त अन्य संभावित कारण हैं:

  • सक्रिय सदस्यों की कमी।
  • जानकर सदस्यों की कमी जो प्रबंधक पद के योग्य हों।
  • 8 प्रबंधकों होते हुए भी मुझे केवल 2 या 3 हे सक्रिय दिखाई देते हैं।(प्रबंधकगण व्यक्तिगत न लें)
  • अगर नियम कठिन या जैसा संजीव जी ने कहा, " आपके मानदण्डों के अनुसार देखा जाये तो पिछले दो वर्षों में मेरे अलावा कोई भी प्रबन्धक शामिल नहीं होगा और कुछ माह ऐसे भी हैं कि मेरा भी प्रबन्धक अधिकार छिन्न जायेगा। इसका परिणाम इतना खतरनाक होगा कि हमारी विकि-प्रबन्धक विहिन हो जायेगी। आपके द्वारा बनाये गये नियमों का मैं विरोध नहीं कर रहा लेकिन ये तब ही मुमकीन हो सकते हैं जब हमारे यहाँ कम से कम एक अतिसक्रिय प्रशासक और कम से कम ८-१० अति-सक्रिय नियमों के अनुकूल कार्य करने वाले तथा लगभग सभी नियमों के जानकार सदस्य हों। इसके अलावा आपका अन्तिम बिन्दु जिसके अनुसार तीन माह में कम से कम एक निर्वाचित लेख वाला नियम तो प्रबन्धक अकेले निर्मित नहीं कर सकता। उदाहरण के लिए मैंने जो निर्वाचित लेख बनाये थे उनकी समीक्षा करने वाला कोई नहीं था। वर्तमान में हमारे पास कोई समीक्षक नहीं है और जिन लेखों की समीक्षा की जा चुकी है उन्हें सुधारने वाला कोई नहीं है।" यहाँ सबसे बड़ी चिंता ये है कि कहीं नियम आत्मघाती न बन जाएँ हिंदी विकी के लिए।
  • यदि मानदंड बनाये जाते है तो वो ऐसे हों की अधिक से अधिक योग्य सदस्यों को अपने दायरे में लें।
  • मानदंडों को लागू करने के लिए एक प्रशासक (प्रशासक है कौन??यहाँ देखें) चाहिए, प्रबंधक इसे लागू करें ,ये तो ऐसा ही होगा की प्रधानमंत्री स्वयं ही अपने आप को शपथ दिलाये।
  • मानदंडों को लिखना संविधान को लिखने के बराबर है क्योकि नियमों को लागू करने के बाद ऐसी समस्याएं सामने आ सकती है जिसका नियमों में भी उत्तर न हो। इसलिए नियमों को काफी विस्तृत कर व सामूहिक रूप से लिखना ही उचित होगा।
  • ये नियम तब लागू हो जब प्रबंधक बनने के लिए प्रतियोगियों की संख्या ज्यादा हो।

इसके अतिरिक्त जहाँ तक मतदाताओं का प्रश्न है उनके लिए मापदंड होने ही चाहिए।(विकी चुनाव में क्या बहुमत के आधार पर फैसला लिया जाता है या वरिष्ठ सदस्यों की राय पर??@संजीव कुमार:) ---  चक्रपाणी  वार्ता  04:39, 26 जुलाई 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: और @चक्रपाणी: :- मैंने आपकी बात पढ़ी और मैं कुछ बिन्दुओं पर सहमत भी हूँ लेकिन आप मुझे एक बात बताइए कि क्या मतदान द्वारा ही किसी का प्रबन्धक चुना जाना एकमात्र मानदण्ड होना सही है? मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि यह मानदण्ड गलत है लेकिन यह पूरी तरह स्वतन्त्र और निष्पक्ष नहीं रह सकता क्योंकि इसमें सदस्य अपनी-अपनी समझ की आधार पर अपनी राय देते हैं। और जहाँ तक एक हजार सम्पादनों का प्रश्न है वह इसलिए आवश्यक है क्योंकि इससे प्रबन्धक का सक्रिय रहना सुनिश्चित हो सके, बल्कि मेरी राय में तो यह मानदण्ड प्रबन्धक बनाए जाने के बाद भी लागू रहना चाहिए क्यों अभी हिन्दी विकि पर छह में से दो प्रबन्धक असक्रिय हैं जो हैं Siddhartha Ghai जिन्होनें 10 मई 2015 को अपना अन्तिम सम्पादन किया था और दूसरे हैं अनिरुद्ध! जिन्होंने 29 जून 2015 को अपना अन्तिम सम्पादन किया था। यानि कि 6 में से 2 प्रबन्धक तो असक्रिय ही हैं यानी कि कुल वास्तविक सक्रिय प्रबन्धक 4 ही हैं। मेरी राय में हिन्दी विकि पर हर समय कम से कम 8-10 प्रबन्धक होने चाहिए जिससे यदि कुछ प्रबन्धक कुछ समय के लिए असक्रिय भी हो जाएँ तो कम से कम अन्य प्रबन्धकों द्वारा उनकी भरपाई हो सके। और मैंने जो मानदण्ड ऊपर सुझाए थे मेरी राय में वे सब के सब किसी प्रबन्धक प्रत्याशी व्यक्ति के लिए पूरा कर पाना कठिन काम नहीं है क्योंकि प्रबन्धक को विकिपीडिया के कम से कम कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं से तो अवगत रहना चाहिए। हाँ निर्वाचित लेख का मानदण्ड कुछ कठिन हो सकता है और इसीलिए मैंने इस बारे में अन्य सदस्यों से चर्चा करने का अनुरोध किया था। और यदि हम लोग कोई मानदण्ड नहीं भी बनाते हैं तो कम से कम जिस व्यक्ति का नामांकन प्रबन्धक पद के लिए किया जा रहा है उस व्यक्ति के द्वारा किए गए कामों को भी नामांकन के साथ उपलब्ध कराया जाए जिससे मतदान करने वाले लोगों को यह बताया जा सके कि किस आधार पर नामांकन किया जा रहा है। इसे लोकतन्त्र में जागरुक और सूचित मतदाता द्वारा दिया गया मत कहते हैं। अभी हिन्दी विकि पर मतदान की जो व्यवस्था है वह बहुत कुछ हमारे देश की मतदान व्यस्था से मिलती-जुलती है यानि की मतादाता को लगभग अज्ञानता में रखा जाता है और चिकनी चुपड़ी बातों के आधार पर लोग अपना मत किसी को भी दे आते है और उसका परिणाम है कि अयोग्य सांसद और विधायक हमारे देश में चुने जाते है। इसी प्रकार हमारी विकि पर भी मतदान करने वालों को नामांकित व्यक्ति के बारे में कम या कुछ भी पता नहीं होता और मतदान कर रहा व्यक्ति इतनी परेशानी नहीं उठाएगा कि नामांकित व्यक्ति का योगदान पृष्ठ खोलकर देखे या उसके बनाए हुए कुछ लेखों को देखे। वह तो बस उसे जो समझ में आता है अपनी राय दे देता है। इसलिए यदि जिस व्यक्ति को प्रबन्धक पद के लिए नामांकित किया गया है उसके काम से सम्बन्धित आँकड़े भी उसी पृष्ठ पर उपलब्ध कराए जाएँ तो अन्य सदस्यों को कुछ जानकारी अवश्य मिल सकती है और आँकड़े जो उपलब्ध कराए जा सकते हैं वे है जैसे सम्पादनों की संख्या, नए बनाए गए लेखों की संख्या, कुल बनाए गए साँचो की संख्या, सुधार किए गए लेखों की संख्या इत्यादि। और यदि नामांकित किया गया व्यक्ति पहले भी प्रबन्धक रह चुका है तो उसके प्रबन्ध कार्यों से सम्बन्धित आँकड़े भी उपलब्ध कराए जा सकते हैं जैसे इन आँकड़ो के अतिरिक्त कि उस व्यक्ति ने प्रबन्धक रहते हुए कितने उत्पातों को रोका/अवरोशित किया, कितने बेकार के पृष्ठों को हटाया इत्यादि। इन सब आँकड़ो को भले ही मापदण्ड ना भी बनाया जाए लेकिन इन आँकड़ो से मतदान देने वाले को कम से कम यह पता रहेगा कि वह किस आधार पर अपना मत दे और जिस व्यक्ति को वह अपना मत दे रहा है वह हिन्दी विकि को अपना कितना योगदान दे चुका है। इस बारे में अन्य सदस्य कृपया अपने विचार रखें और उपरोक्त लिखी किसी भी बात को कोई सदस्य व्यक्तिगत ना लें क्योंकि यह सब हिन्दी विकि को श्रेष्ठ बनाने के लिए है नाकि किसी सदस्य का गुणगान करने या भर्त्सना करने के लिए। धन्यवाद। रोहित रावत (वार्ता) 06:01, 26 जुलाई 2015 (UTC)

@रोहित रावत: जी आपकी आँकड़ों को दिखने वाले बात मुझे सर्वथा उपयुक्त लग रही है। इससे मतदाता भी जान पाएंगे की वे जिस प्रत्याशी को वोट दे रहे हैं उसके विकी पर क्या, कितने व कैसे योगदान हैं। इससे मतदान में पारदर्शिता बढ़ेगी। इस बिंदु पर मेरा समर्थन है। --  चक्रपाणी  वार्ता  06:47, 26 जुलाई 2015 (UTC)

@रोहित रावत: यदि आप प्रबन्धक पद के प्रत्यासी के लिए ये नियम लागू करवाना चाहते हो तो मैं आपका पूर्ण समर्थन करता हूँ लेकिन निर्वाचित लेख वाले बिन्दु को अब भी ३ के स्थान पर २ रखना उचित होगा। मैंने व्यक्तिगत स्तर पर प्रबन्धक बनने से पहले दो निर्वाचित लेख लिखे हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:03, 27 जुलाई 2015 (UTC)
@रोहित रावत: where were you all these days mate? You said something which i have been saying for past 1 year.....some people here as soon as they get adminship they disappear and indulge in bare minimum you have right pointed out anirrud and subhash ghai, even ashish bhatnagar is 1 such admin....i have been asking for long time to remove admins who are inactive or who are practically having no zero contribution here.....neither those admins are online now a days not people who voted for them are online...we have here totally new breed of users but we have to bear admins for whom we never voted....may be your suggested requirments are strict but we can come up with other requirement which are less strict....here is my suggestion...
eligibility for admin (all conditions should satisfy)
  1. should have minimum total 5000 article page edits before nomination
  2. should have created minimum 200 new article page before nomination
  3. should have uploaded minimum 100 photos with liecense before nomination
  4. user account should be minimum 1 year old
  5. user should be active here
eligibility for voter (all conditions should satisfy)
  1. account should be 1 year old
  2. should have minimum 600 artical page edits in past 6 months
for removal of admin (if any 1 condition is satisfied then should be removed)
  1. less than 300 edits in 3 months on article page
  2. less than 30 new article pages created in 3 months
  3. indulging in abuse of power
@संजीव कुमार: what are your views about it?....we should have similar conditions for every post here because due to lack of condition this has turned into groupism thing...you nominate me and i ll nominate you....and some permanent admins like mala indulge in abuse of power as she created pages about her relatives and even protected those pages, when you point that out she threaten you with block and during your nomination for some post she ll try to create negativity about you and she is suspect of using sock ids....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 07:52, 26 जुलाई 2015 (UTC)

@Sushilmishra: how English Wikipedia do all these things?? Dont they have these kindda problems?? And why dont we have an admin?? If we had an admin it would be mich easier to regulate all these rules. --  चक्रपाणी  वार्ता  01:03, 27 जुलाई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: english wikipedia too faces this problem...so they audit work of admins every 6 months....many inactive admins are removed and replaced constantly....there are over 1000 admins on english wiki....but on hindi wiki it is a mess...when i joined here in 2012 then there was this proposal by 1 mahan atama that this wiki should be taken over by JNU profs and students....if go through previous admin nomination votes then you will find how groupism work here in hindi wiki....any 1 outside of that group were denied adminship stating they have no contribution, funny thing will be that nominated person will always have over 5000 edits...and any 1 who goes against that group will be labelled as sock of hunjazal...
but point is until and unless we remove inactive and productive admin its vague to talk much....subhash ghai, anurud, bhatnagar these people are seriouely inactive and mala only logs in to delete pages....and i think you are confused between bureaucrats and admin....about bureacrats then hindi wikipedia lacks that traffic, pages and admin, so that a bureaucrats can be appointed....as of now our aim should be to increase content on hindi wikipedia, good content...and to remove inactive/non productive admins....
हे भगवान। प्रबंधक ना हुआ कोई प्रधानमंत्री हो गया। इतनी लंबी चौड़ी वार्ता देखकर ही हैरानी हो रही है। जहाँ पीने को दो बूँद पानी नसीब ना हो, वहाँ पर बाढ़ प्रबंधन और बाँध बनाने की इंजीनियरिंग की किताबों के सिलेबस की विस्तृत चर्चा में मैं पड़ना नहीं चाहता। मेरे हिसाब से काम की बात पूरी वार्ता में सिर्फ एक है: हटाने की शर्त- अधिकारों का दुरुपयोग। बस!!! रोहित जी, आप काफी दिनों बाद पधारे हैं, मुझे उम्मीद है कि कुछ समय बीतने के बाद शायद आपकी राय स्वतः ही बदल जाएगी। सुशील जी बहुत काम के आदमी हैं, लेकिन आवेश में रहते हैं वरना कब के प्रबंधक बन गए होते। बीते ३ साल में हिंदी विकि का अध्ययन करके मेरा व्यक्तिगत विचार है कि हर पुराने व विश्वसनीय सदस्य को प्रबंधक अधिकार दे देने चाहिए। दुरुपयोग होने पर निलंबित करके, चर्चा करके सर्वसम्मति से, चेतावनी दी जाए या अधिकार छीन लिए जाएं।
इस सबसे पहले तो यहाँ से अधिकार शब्द हटाया जाए। दायित्व लिखा जाए। यह एक दायित्व है कि लेख लिखने के अतिरिक्त अन्य कार्य भी हैं जो आपको करने हैं। किसी की रुचि चर्चा-समापन लेख हटाने में है तो वो वही करे, किसीको मुखपृष्ठ का ध्यान रखना है तो वो वही करे, किसी को उत्पात नियंत्रण करना है तो वो वह करे, इस बात की कोई मजबूरी नहीं कि सभी कार्य सभी कोई करे। क्या हम किसी एक सदस्य की बुराई इस बात पर कर सकते हैं कि वे फिल्म पर लेख बनाते हैं, भूगोल पर क्यों नहीं बनाते? या फुटबॉल पर बनाते हैं और क्षुद्रग्रहों पर क्यों नहीं? जिसकी जो रुचि है उसे वही करने दो भई। प्रबंधन/रखरखाव में भी जिसकी रुचि जिस काम में है उसे करने दो, क्या जा रहा है?
अगली बात, प्रबंधक अगर असक्रिय है तो उसे हटाने से कौन से चाँद तारे लग जाएंगे? हुन्जज़ाल जी आज लंबे समय बाद सक्रिय हुए हैं, बीच में उन्हें प्रबंधक पद से हटा दिया तो हिंदी विकि ने कौन से युद्ध जीत लिए। और अगर असक्रिय होते हुए भी अगर वे प्रबंधक बने रहते तो कौन से किले हार जाते? अगर कोई १०० दिन असक्रिय रह कर १ दिन काम कर लेता है तो क्या हिंदी विकि का कुछ नुकसान करके जाता है या फायदा? लेकिन नहीं, प्यास से मर जाएंगे लेकिन कोई पूरा घड़ा पानी का भर के देगा तो ही लेंगे, आधा गिलास पानी देगा तो नहीं लेंगे। बहुत बढ़िया। मेरी शुभकामनाएँ। --मनोज खुराना 15:21, 27 जुलाई 2015 (UTC)


प्रतियोगिता का सुझाव (competition proposal)[संपादित करें]

  • @सत्यम् मिश्र, Hunnjazal, Hindustanilanguage, Manojkhurana, संजीव कुमार, चक्रपाणी: another point i would like to raise here is....i started working on punjabi wikipedia from sept 2014 and from that time till date punjabi wikipedia added 8000 new pages but hindi wikipedia's number of pages got reduced by 16000....how about starting a mission that till a given particular date hindi wikipedia should target these many pages....example by 26 jan 2016 hindi wikipedia article pages should be 1,25,000 and during that time user who creates most pages will get a gift from wikipedia, example a t-shirt or a coffee mug or coupons for pizza or free movie tickets....such competitions are organized on catalan, russian and italian wikipedia....by this we can attract new users and increase content also....whats your suggestion?....remember it will be like a competition and winner will get a prize....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 05:11, 27 जुलाई 2015 (UTC)
हिन्दी विकी में जो भी लेख-संख्या बढ़ाने के लिये क़दम उठाया जायेगा, मैं उसका समर्थन करूँगा। ४० करोड़ बोलने वाले, और सिर्फ़ १ लाख लेख - भला यह कोई बात हुई? --Hunnjazal (वार्ता) 06:15, 27 जुलाई 2015 (UTC)

@Hunnjazal, Sushilmishra: आपने बिलकुल सही कहा। हिंदी विकिपीडिया पर पेजों को बढ़ने के लिए कोई आवश्यक कदम उठाया जाना चाहिए ताकि हिंदी विकी पर भरपूर सामग्री उपलब्ध हो। हमें एक महीने के टारगेट बनाकर चलना चाहिए और सब मिलकर एक ही पेज पर काम करें तो ज्यादा जल्दी काम भी होगा और काम में नीरसता भी प्रतीत नहीं होगी। हर दिन सभी सदस्य वो एक पेज बताएं जिस पर वो काम कर रहें हैं और सभी उन पेजों पर ही काम करें जब तक वे पूर्ण न हो जाएँ। --  चक्रपाणी  वार्ता  07:57, 27 जुलाई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: good idea but it will create conflicts and also edit conflicts too....instead we need to pick larger topic...example cities of australia or species of whales...in each such larger topic we have hundreds of pages and each user can work on each page till all the pages are covered....the process which you said exist on hindi wikipedia were 1 existing page is selected for expanding per week but very few people showed interest in it....i suggest that to give monthly targets for total pages example this month we will create 1000 pages....but creating pages doesnt mean dumping anything or just creating 1 line in page....such pages should have minimum 1000 words and minimum 5 references/citations and minimum 2 external links, it should be properly connected in interwiki and should have atleast 1 category....
@सत्यम् मिश्र, Hunnjazal, Hindustanilanguage, Manojkhurana, संजीव कुमार, चक्रपाणी:i suggest admins to get involve in this discussion so that we can make concrete plan for it....or else it will lead to no result....as of now chakrapani and hunjazal agree with my proposal for a competition which will lead to increase in number of pages....if admins can involve in it we will define future course for it.....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 09:08, 27 जुलाई 2015 (UTC)
क्यों ना शुरुआत यहाँ से करें? या यहाँ से? --मनोज खुराना 12:28, 27 जुलाई 2015 (UTC)
@Manojkhurana: i think you need to read whole topic again mate....we are talking about preparing monthly or half yearly targets and then declaring a prize for highest contributor and then start the project with aim of reaching a desired total page target...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 12:52, 27 जुलाई 2015 (UTC)
मैं सहमत हूँ और सुझाव देता हूँ कि वि:विभाचु से शुरुआत की जाए। मेरा तात्पर्य है कि नयी परियोजना की आवश्यकता नहीं है, पहले से चली आ रही किंतु अधर मे लटकी परियोजनाओं से शुरुआत करना ठीक रहेगा। उपरोक्त परियोजना में ३-४००० नए पृष्ठों की संभावना है। टारगेट पहले से सेट किये जा चुके हैं, समयसीमा आप तय कर सकते हैं। अतः वहाँ पर आपके सुझाए इस कार्य को आरंभ करने में आसानी होगी। पूरी जानकारी सारणी में दी गई है। Hunnjazal जी अनुभवी हैं शायद AWB में मदद कर पाएंगे। कृपया परियोजना पृष्ठ को एक बार देख लें। उसके बाद कोई सवाल हो तो बताएँ। रही बात मेरी, मैं अभी १५ अगस्त तक समय नहीं दे पाऊंगा, यह एक फलदायक चर्चा देखी तो कुछ क्षणों के लिए चला आया। हिंदी विकि पर योगदान आरंभ करने की मेरी मूल प्रेरणा यही रही है - " ४० करोड़ बोलने वाले, और सिर्फ़ १ लाख लेख - भला यह कोई बात हुई? " धन्यवाद। --मनोज खुराना 13:40, 27 जुलाई 2015 (UTC)
@Manojkhurana: then how about officially setting a time limit for it and declaring some prize for highest contributor and set other standards for this competition --Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 13:47, 27 जुलाई 2015 (UTC)
Personally, I'm OK with anything that will encourage people to contribute here. Rest, all to decide. I suggest if you have a plan in mind, just go ahead, make a framework & put it on chaupal for suggestions of improvement. शुभ कार्य में क्या देर? --मनोज खुराना 14:31, 27 जुलाई 2015 (UTC)
proposal
  • target = 1,25,000 article pages (round figure)
  • time = 26 jan 2016 (important date as it is republic day)
  • prize = needed to be decided (3 prizes should be given 1st 2nd and 3rd)
  • prize to user for maximum page creation
condition for prize
  • minimum 2000 words in page (this number because it is minimum requirment for kya aap jante hai? section)
  • minimum 5 references/citations to be attached (references should be online and verifiable)
  • minimum 2 external links to be attached
  • interwiki link of created page is must (this will help little in solving issue of notability)
a seperate project page should be created for this, in which after creating each page user need to make entry so that counting final result is easy....similar to 100 day challenge of wikipedia....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 15:12, 27 जुलाई 2015 (UTC)
@Sushilmishra: जी के प्रस्ताव से मैं सहमत हूँ, हमे विकी को आगे बढाने की योजना के लिए पुरस्कार और प्रतियोगिताओं का आयोजन करना चाहिए। Manojkhurana (वार्ता योगदान) जी के प्रस्ताव कि अधर में पडी परियोजनाओं को पूरा किया जाए से भी पूरी तरह सहमत हूँ, जब पहले से इतना कुछ करने को है तो नई परियोजना की आवश्यकता नहीं है। और जहाँ तक बात कॉन्फ्लिक्ट्स की है तो अगर हम किसी लेख को पैराग्राफ के हिसाब से बनाए या अनुवादकरें तो conflict से बचा जा सकता है। मैं सुधालेख के अंतर्गत लेबर पार्टी पर लेख बना रहा था, इस्में बहुत सारे अनुभाग थे, मुझे सबका अनुवाद कर्ने में १ हफ्ते से ज्यादा लग गया। यही कहानी बहुत सारे लोगों के साथ बहुत सारे पृष्ठों पर है। अगर सभी लोग एक-एक अनुभाग का अनुवाद कर लेते तो ना ही किसी को बोरियत होती और लेख भी एक दिन के अंदर पूरा हो जाता। एक व्यक्ति के लिये सब कुछ कर पाना तो वाकई संभव नहीं है। ऐसे में हमें टीम की तरह काम करना ही चाहिए, अगर पुरस्कार हमें प्रेरित करें तो उसका भी प्रावधान कर देना चाहिए। आजकल @Hunnajal: जी रसायन विज्ञान से संबधित लेख बना और सुधार रहे हैं, हमें उनका साथ देना चाहिए ताकि ज्ञानकोश का यह आधारभूत विषय जल्द पूरा हो सके। --चंद्र शेखर/Shekhar 05:36, 28 जुलाई 2015 (UTC)
मैं सुशील जी के प्रतियोगिता सुझाव से सहमत हूँ पर इसके साथ मेरा अनुरोध है कि इस कार्य में किसी सांस्कृतिक संस्था को सम्मिलित करना चाहिए जिसकी ओर से:
  • पुरस्कार वितृत किए जाने चाहिए।
  • प्रमाणपत्र दिए जाने चाहिए।
  • प्रतियोगिता के दौरान हिन्दी विकिपीडिया की ओर से गठित देख-रेख टीम (प्रबंधकगण और उनके साथ सक्रिय सदस्यों की परियोजना से जुड़ी टीम) सही तालमेल और समय-समय पर वार्ता जारी रहे। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:54, 28 जुलाई 2015 (UTC)

सुझाव[संपादित करें]

  • [1] इसमें एक दिन, एक सप्ताह और एक महीने के 10 अधिक देखे गए 10 लेखों की जानकारी है। यह कड़ी तमिल विकिपीडिया पर तमिल भाषा के लिए दी गई थी। जिसमें तमिल भाषा में सबसे अधिक देखे गए लेखों की जानकारी थी। इससे ऐसे लेखों को बढ़ाया जा सकता है, जिसे उस समय कई लोग देख रहे हों।
  • मुझे [2] एक अंग्रेज़ी विकि में लेख है, जिसमें हिन्दी को अंग्रेज़ी भाषा के साथ मिला कर रोमन लिपि में लिखने का दिखाया गया है। मुझे लगता है कि इससे हिन्दी भाषा को केवल नुकसान ही होगा। जबकि इससे केवल अंग्रेज़ी भाषा को ही लाभ मिलेगा।
  • अंग्रेज़ी विकि पर [3] लेखों के जाँच के लिए यह पृष्ठ बहुत अच्छा है। यह सुविधा हिन्दी विकि पर भी होनी चाहिए। इससे सामान्यतः कोई खास लाभ नहीं होगा लेकिन इससे जाँचना आसान हो जाता है और यह उस समय भी काम आ सकता है जब कई लेख कुछ ही समय में बनते हैं।
  • तमिल विकि पर लेखों को फेसबुक और टिवीटर पर साँझा करने के लिए कड़ी दी गई है। इससे अधिक लोगों को हिन्दी विकिपीडिया के बारे में पता चलेगा या वह वापस विकिपीडिया पर आ सकते हैं।
  • अंग्रेज़ी विकि और अन्य कई भाषा के विकि पर (Good artilcle अच्छे लेख) नाम का कुछ कुछ निर्वाचित लेख जैसा ही लेख रहता है। इसका हिन्दी में विकिपीडिया:श्रेष्ठ लेख पर जुड़ा है। मुझे लगता है इसका नाम अच्छे लेख होना चाहिए और निर्वाचित लेखों के साथ साथ अच्छे लेखों के लिए भी कार्य करने चाहिए। इससे वह लेख जो निर्वाचित लेख नहीं बन सकते, उन्हे अच्छे लेख बना सकते हैं। इससे निर्वाचित लेखों की गुणवत्ता में भी और सुधार हो सकेगा। --Sfic (वार्ता) 06:13, 27 जुलाई 2015 (UTC)
आपके सुझाव बहुत उपयुक्त लगे।---- अनुनाद सिंहवार्ता 03:55, 28 जुलाई 2015 (UTC)
सुझाव अच्छे हैं। पहला "विकिट्रेंड्स" का तो एक छोटे से प्रस्ताव और सदस्यों के समर्थन के बाद कभी भी लागू किया जा सकता है। मैंने इसे तमिल विकि पर देखा लेकिन मुझे तमिल नहीं आती अतः समझ नहीं पाया कि इसका नाम क्या रखा हुआ है। प्रस्ताव में यह भी बता दें कि इसे साइडबार में किस नाम से रखा जाये।
2. बाकी NewPageFeed और सोशल साइट्स पर शेयर करने की सुविधा के लिये मीडिया विकि पर अनुरोध करना होगा और इसमें समय लगेगा। --त्यम् मिश्र बातचीत 08:54, 28 जुलाई 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: वैसे विकी ट्रेंड्स में भी कोई परेशानी नहीं है क्योंकि ट्रेंड शब्द आजकल काफी प्रचलित है पर अगर आप हिंदी नाम रखना ही चाहते हैं तो "विकी ट्रेंड्स" का नाम "विकी रुझान" रखें। --  चक्रपाणी  वार्ता  09:11, 28 जुलाई 2015 (UTC)
मुझे इसका नाम "विकी रुझान" अच्छा लग रहा है। रुझान शब्द का ट्रेंड्स के लिए उपयोग कई बार समाचारों में देखा हूँ। --Sfic (वार्ता) 10:07, 28 जुलाई 2015 (UTC)
Symbol support vote.svg समर्थन-- "विकी रुझान" ----मनोज खुराना 04:28, 29 जुलाई 2015 (UTC)

निधन[संपादित करें]

@संजीव कुमार, सत्यम् मिश्र, हिंदुस्थान वासी, Manojkhurana, Sfic, राजु सुथार, चंद्र शेखर:@Hindustanilanguage, आशीष भटनागर, Munita Prasad, Sushilmishra: अत्यंत दुःखपूर्वक सूचित किया जाता है कि पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का देहावसान हो गया है उनके पेज पर सामग्री का अद्यतन करने की कृपा करें।

"आज ये भारतीय विज्ञान के नव युग का सूर्य अपनी प्रखर रश्मियों को समेट सदा के लिए अस्त हो गया।" धन्यवाद।। --  चक्रपाणी  वार्ता  16:23, 27 जुलाई 2015 (UTC)

आज अत्यंत दुःखी हूँ क्योंकि भारत का मिसाइलमैन नहीं रहा ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता17:13, 27 जुलाई 2015 (UTC)

बहुत ही दुखद घडी है ये, मैंने समाचार देखने के साथ ही अब्दुल कलाम जी के लेख में मौजूद सभी लाल कडियों को नीले में बदल दिया है। अंतरकडियाँ सुधार दी हैं। इस समाचार को मुखपृष्ठ पर भी तुरंत जगह देनी चाहिए। साथ हि हो सके तो कलाम साहब से सम्बन्धित कोई पृष्ठ जैसे विंग्स ऑफ फायर इत्यादि को आज का आलेख में भी दिखाना चाहिए। --चंद्र शेखर/Shekhar 18:02, 27 जुलाई 2015 (UTC)

जी हाँ डॉ अब्दुल कलाम से सम्बंधित सभी सामग्री को यथासंभव आगे लाया जाना चाहिये। समाचार का अद्यतन सर्वप्रथम किया जाये। --  चक्रपाणी  वार्ता  04:41, 28 जुलाई 2015 (UTC)

समाचार हेतु नामांकन कर दिया है परन्तु लेख में बहुत व्यापक सुधार करने होंगे। कृपया सभी सक्रिय सदस्य लेख के सुधार में सहयोग करें। --त्यम् मिश्र बातचीत 07:33, 28 जुलाई 2015 (UTC)
प्रबंधक एवं वरिष्ठ सदस्यगण लेख की समीक्षा करें और संभव हो तो गलतियों को दूर करके यथाशीघ्र अपनी राय दें जिससे समाचारों में इसे शामिल किया जा सके! --त्यम् मिश्र बातचीत 09:00, 29 जुलाई 2015 (UTC)

विकी ट्रेंड्स (विकी रुझान)[संपादित करें]

Most visited on English Wikipedia today

  1. Nuclear magnetic resonance spectroscopy (703 475 views)
  2. A. P. J. Abdul Kalam (359 066 views)

Related pages: Deaths in 2015 (71 478 views), July 27 (40 905 views), List of Presidents of India (12 458 views), Shillong (8 821 views), President of India (8 774 views)

Most visited on Hindi Wikipedia today

  1. अब्दुल कलाम (4 642 views)
    • अपडेट: अब्दुल कलाम (7 539 views) (38.42% वृद्धि)

--  चक्रपाणी  वार्ता  08:46, 28 जुलाई 2015 (UTC)

Uptrends on English Wikipedia today

  1. Nuclear magnetic resonance spectroscopy (+335 984%)
  2. A. P. J. Abdul Kalam (+3 320%)

Related pages: July 27 (+382%), Shillong (+2 666%), Wings of Fire (+3 824%), List of Presidents of India (+346%), Pokhran-II (+1 796%)

Uptrends on Hindi Wikipedia today

  • अब्दुल कलाम (+809%)

Related pages: अटल बिहारी वाजपेयी (+33%), राजेन्द्र प्रसाद (+9%)

  • बड़ा राजन (+14 600%)

Related pages: याकूब मेमन (+27%), राजेन्द्र प्रसाद (+9%)

  • देवशयनी एकादशी (+417%)

Related pages: गुरू-पूर्णिमा (+56%)

  • विंग्स आफ फायर: एन आटोबायोग्राफी आफ एपीजे अब्दुल कलाम (+10 300%)

Related pages: अब्दुल कलाम (+809%)

  • अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्ट्री (+7 600%)
  • नैनीताल (+200%)

Related pages: अमिताभ बच्चन (+37%) गुरू-पूर्णिमा (+56%) Related pages: देवशयनी एकादशी (+417%)

  • एड्स (+283%)
  • मौलाना अबुल कलाम आज़ाद (+102%)

Related pages: अटल बिहारी वाजपेयी (+33%), राजेन्द्र प्रसाद (+9%)


अन्य भाषाओँ के ट्रेंड्स (रुझान) देखने के लिए यहाँ जाएँ। --  चक्रपाणी  वार्ता  06:30, 28 जुलाई 2015 (UTC)

विकिमेनिया २०१५[संपादित करें]

मित्रो, इसी महीने मुझे विकिमेनिया २०१५ में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ जो कि मेक्सिको शहर में आयोजित हुआ। मुझे जहाँ तक अनुमान है, २०१२ में अनिरुद्ध के विकिमेनिया में शामिल होने के बाद शायद मैं पहला हिन्दी विकिपीडियन हूँ। इस समारोह में हालांकि विभिन्न परियोजनाओं से आम सदस्य और प्रबंधक दोनों शामिल थे, परन्तु साधारण रूप से प्रबंधकों को अपनी परियोजना का प्रतिनिधि माना गया और उनसे अपनी परियोजनाओं के बारे में बात की गई। चूँकि मैं उर्दू विकिपीडिया का प्रबंधक हूँ, इसलिए मुझसे अधिक समय उर्दू की तकनीकी समस्याओं और विषय सामग्री पर चर्चा हूई।

विकिमेनिया में कई कार्यशालाओं में उपस्थित होने का अवसर मिला। अमीर अहारोनी की एक कार्यशाला में मैंने उर्दू विकिपीडिया से इस लेख का अनुवाद उपकरण का प्रयोग करते हुए हिन्दी अनुवाद किया, हालांकि यह केवल एक प्रयास था और लेख को विस्तार की आवश्यकता है।

इस वर्ष भारत से १५ सदस्य गए थे। हिन्दी के विपरीत, गुजराती में तीन, तमिल के तीन और मराठी के दो सदस्य थे।

चूँकि मैंने २०१२ में अनिरुद्ध जी की चर्चा के दौरान सबसे पहले हिन्दी विकि-सम्मेलन की बात की थी और हमेशा ही एक भव्य हिन्दी विकि-सम्मेलन का पक्षधर रहा, मुझ से पूछा गया की दिल्ली के प्ररंभिक हिन्दी विकि-सम्मेलन बैठक के पश्चात क्या प्रगति हुई? मैंने कहा कि हमारा समुदाय इस पर काम कर रहा। मैंने प्रचार पत्र के सन्दर्भ में चौपाल पर चर्चा की शुरू की थी, कुछ प्रबंधकों को ईमेल और फ़ेसबुक सन्देश भेजे थे और मुझे आशा है कि सम्भतः इस वर्ष हम बैठक के अनुरूप प्रगति कर पाएँगे।

विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन टीम के साथ भी मुझे अन्य भाषाओं की परियोजनाएँ जैसे कि मैथिली और कोंकणी विकिपीडिया, अवधी इन्क्यूबेटर विकिपीडिया, दोनों पंजाबी विकिपीडियाओं को क़रीब लाने के प्रयास, विभिन्न भाषाओं की सामग्री की डिजिटाइज़ेशन आदि पर चर्चा की, जैसे कि इनमें से कुछ मामलों में आसफ़ बरताव जी ने मेरे ही साथ एक ब्लाग में वर्णन किया था और इन मामलों पर और जानकारी प्राप्त करने की इच्छा को एक मेलिंग लिस्ट सन्देश में व्यक्त की थी। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:48, 28 जुलाई 2015 (UTC)

विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/मेवाड़ की शासक वंशावली[संपादित करें]

ध्यान दें।विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/मेवाड़ की शासक वंशावली में कृपया अपना मत प्रदान करें। --मनोज खुराना 13:33, 28 जुलाई 2015 (UTC)

श्री कृष्ण सरल एवं उनकी कृतियाँ[संपादित करें]

सुशील जी / माला जी, आप लोग मिलकर संपूर्ण हिंदी विकिपीडिया को ही हटाने का नामांकन क्यों नहीं कर देते? सारा का सारा ही स्रोतहीन है। स्रोतहीन है तो उल्लेखनीयता पर भी प्रश्न है। एक एक लेख का नामाँकन करने की ज़हमत क्यों कर रहे हैं? कितने लेखों की चर्चा में हिस्सा लिया जाए? लेख लिखने का ही समय नहीं मिलता था अब हटाने के लिए लड़ना और पड़ता है। फिर इस जिद का फैशन हो गया है कि बाकी सभी काम छोड़ के अभी तुरंत इस लेख को ठीक करो नहीं तो हटा देंगे। ये हो क्या रहा है यहाँ, यहाँ लोग लेख बनाने के लिए आए हैं या हटाने के लिए? --मनोज खुराना 07:58, 30 जुलाई 2015 (UTC)

आप की थोड़ी मदद कर दूँ। शुरुआत यहाँ से की जा सकती है।

60 उपश्रेणियाँ, 7346 पृष्ठ। इन सभी को स्रोतहीन होने के कारण तथा उसके परिणामस्वरूप उल्लेखनीयता स्पष्ट ना होने के कारण हटाने का मैं प्रस्ताव रखता हुँ। एक ही चर्चा चौपाल पर कर ली जाए। आसानी रहेगी। और पृष्ठ ढूंढकर और भी नामांकन करूंगा। ----मनोज खुराना 08:04, 30 जुलाई 2015 (UTC)

@Manojkhurana: जी, श्रीकृष्ण सरल पृष्ठ पर मैंने जगदीश व्योम जी से सुधार की गुजारिश की है, उसके बाद हम यह निर्णय लेने की स्थिति में होंगे कि आगे उसे किस रूप में लिया जाये? क्योंकि भूमिका में यह लिखा जाना कि "दुनिया में सबसे अधिक महाकाव्य लिखने वाले, बलिपंथी शहीदों के चरित–चारण, राष्ट्र भक्ति के दुर्लभ–दृष्टान्त स्वरूप जीवित शहीदों से सम्मानित, तरुणाई के गौरव गायक जिनकी कविता का एक–एक शब्द मन में देशभक्ति की अजस्र ऊर्जा भर देता है। स्वतंत्रता संग्राम की महत्त्वपूर्ण किन्तु अत्यंत सरल और अचर्चित इकाई का नाम हैं प्रो॰ श्रीकृष्ण सरल।" विकिपीडिया की शैली के अनुरूप नही है। यह पूरी तरह प्रचारात्मक है। फिर भी इस पृष्ठ को सुधरोपरांत बचाया जा सकता है, लेकिन श्रीकृष्ण सरल की कृतियाँ नाम से बनाई गए समस्त पृष्ठ उल्लेखनीय नही है। आप चाहें तो स्वयं इसका अवलोकन कर लें। मैंने हर पृष्ठ पर जो उचित प्रतीत हुआ वह टिप्पणी कर दी है। बेहतर होगा नामांकित पृष्ठ पर अपनी बात दृढ़ता के साथ रखी जाये। बिना संतुष्ट हुये ये पृष्ठ नही हटाये जाएँगे, किन्तु सर्वाधिक समर्थन होने पर पृष्ठ अवश्य हटाये जा सकते हैं।--माला चौबेवार्ता 08:13, 30 जुलाई 2015 (UTC)

मैं तो कह रहा हूँ, हटा ही दीजिए। लेखक की चर्चा आपने कर दी, कृतियों के बारे में भी बताएँ। कौन कितनी चर्चाएँ करे। बेझिझक हटा दीजिए। एक और सूची निकाल लाया हूँ। हटाने के लिए नामाँकन कर हा हुँ। सभी से निवेदन है कि कृपया चर्चा में भाग लें। और लेख पेश हैं :

  • "असत्यापित तथ्यों वाले लेख" कुल पृष्ठ 392
  • "स्रोतहीन जीवित व्यक्तियों की जीवनियाँ" कुल पृष्ठ 211
  • "सुधार योग्य सभी लेख" कुल पृष्ठ 1,780
  • "जीवित व्यक्तियों की जीवनियाँ जिनमें अतिरिक्त संदर्भ की आवश्यकता है" कुल पृष्ठ 30
  • "सभी लेख जिनमें मूल शोध हो सकता है" कुल पृष्ठ 126
  • "सभी लेख जिनमें उद्धरण नहीं हैं" कुल पृष्ठ 55
  • "सभी लेख जिनका लहजा प्रचारक है" कुल पृष्ठ 32
  • "अनुवाद करने योग्य" कुल पृष्ठ 376
  • "सभी लेख जिनमें स्रोतहीन कथन हैं" कुल पृष्ठ 1,222

--मनोज खुराना 08:23, 30 जुलाई 2015 (UTC)


यदि सहायता की आवश्यकता हो तो सुशील जी, जिन्होंने ये सभी पृष्ठ चिन्हित किए हैं, उनका नामाँकन प्रबंधक पद हेतु कर दीजिए, मैं समर्थन कर दूँगा। --मनोज खुराना 08:26, 30 जुलाई 2015 (UTC)

@Manojkhurana: जी, मैं आपकी भावनाओं को समझ रही हूँ। हम सभी के विकिपीडिया पर सक्रिय रहने का अभिप्राय है ज्ञानकोश में अभिवृद्धि। कोई पृष्ठ हटता है तो तकलीफ होती है, लेकिन कोशिश यह होती है कि अधिकाधिक पृष्ठों का सृजन कर उन कमियों को पूरा किया जाये। आप स्वयं प्रबन्धक का दायित्व निभा भी चुके हैं और भावी प्रबन्धक भी हैं। इस विषय पर खुलकर चर्चा कर लेते हैं, कोई न कोई हल जरूर निकल जाएगा। अन्य सदस्यों की भी राय ले ली जाये।--माला चौबेवार्ता 08:35, 30 जुलाई 2015 (UTC)

@Manojkhurana: answer me mate have you seen those pages? I guess no....have you seen their edit history? I guess no....have you seen since when they are in same state? I guess no.....have tried to add references to those?....i guess noooo....you are just out here crying those pages are being deleted....i dint nominate those pages for immediate deletion remember that i nominated them for discussion for deletion during which changes can be made.....have you made any changes in that? Again no.....so why cry mate....put in some effort into it....my task was to highlight those which i did, others thought that it is unfit for wikipedia....you think it can be corrected so correct those pages...if you cant then let nature take its course....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 09:08, 30 जुलाई 2015 (UTC)