विकिपीडिया:चौपाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!
यह एक मुक्त ज्ञानकोश है, जहाँ सभी को ज्ञानप्रसार का अधिकार है।

प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न · नया पृष्ठ कैसे आरम्भ करें? · लेख को कैसे बदलें? · लेखों का आकलन करने में सहायता करें · देवनागरी में कैसे टंकण करें? · मनचाहे बदलाव करके देखें · आप कैसे लेख न बनायें · लेखों का नाम कैसे रखें ·

विकिपीडिया चौपाल पर आपका स्वागत है
नये आगंतुकों का स्वागत है। विकिपीडिया एक ऐसा माध्यम है जो सभी सदस्यों के ज्ञान को एक जगह एकत्रित करता है। विकिपीडिया के द्वारा हम संस्कृति, विज्ञान, कला व दर्शन की जानकारी दुनिया भर में हिन्दी पढ़ने-लिखने वालों तक पहुँचा सकते हैं। अतः सही हिन्दी जानने वालों से अनुरोध है कि आप के पास यदि समय हो तो अपनी जानकारी को हिन्दी में विकिपीडिया पर सहेजें। यहाँ पर विकिपीडिया के सदस्य विकिपीडिया से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं। तकनीकी मामलों पर भी यहाँ प्रश्न पूछे जा सकते है। नया मत लिखने के लिए सम्पादन टैब पर क्लिक करें। परंतु पहले स्क्रॉल कर पढ़ लें:
  • तथ्यपरक और अन्य प्रकार के प्रश्नों हेतु खोज संदूक या रिफरेन्स डेस्क का प्रयोग करें।
  • अपनी सुरक्षा हेतु कृपया अपना ई-मेल या संपर्क ब्यौरा यहाँ न दें। आपके उत्तर इस पृष्ठ पर ही मिलेंगे। हम ई-मेल से उत्तर नहीं देते हैं।
  • खोजें या पढ़ें प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न
    चौपाल पुरालेख में खोजें
    सीधे आज के प्रश्न पर जाएं · नीचे जाएँ · विशिष्ट सहायक सेवाएं · पुरानी चर्चाएं · उत्तर कैसे दें


    Archive
    पुरालेख



    विकिपीडिया पर क्या चल रहा है


    इस परियोजना पृष्ठ का अंतिम संपादन
         पिछला                               लेख संख्या:1,26,327                               नया जोड़ें     


    विश्व हिंदी सम्मेलन में हिन्दी विकिपीडिया के विषय में सम्बोधन[संपादित करें]

    @आशीष भटनागर, Suyash.dwivedi, और Innocentbunny: जी, यह अत्यंत सुखमय बात है कि आप लोग इस वर्ष मॉरिशस में विश्व हिंदी सम्मेलन में जाएँगे और हिन्दी विकिपीडिया का प्रतिनिधित्व करेंगे। मेरा आप सबसे अनुरोध है कि कृपया वैश्विक समुदाय के आगे हिन्दी विकिपीडिया के बारे में एक पावर पॉइंट प्रस्तुति भी दें जिससे हमारी उपस्थिति और भी प्रभावशाली हो सकती है। यदि यह शुभ कार्य आशीष जी करें तो और भी उचित होगा क्योंकि वे एक पुराने और अनुभवी योगदानकर्ता हैं। --Hindustanilanguage (वार्ता) 21:17, 21 जुलाई 2018 (UTC)
    आप कहें और हम न मानें, ऐसे तो हालात नहीं.॥ वैसे तो हम दोनों की पहले ही यह योजना थी, किन्तु आपकी इच्छा से इसे और बल मिल गया। ऐसा भरोसा रखने हेतु हार्दिक धन्यवाद।आशीष भटनागरवार्ता 14:12, 22 जुलाई 2018 (UTC)
    आशीष जी, आपका धन्यवाद और आपकी अपार सफलता की आशा के साथ, मुज़म्मिल (वार्ता) 14:47, 22 जुलाई 2018 (UTC)।

    नया प्रबन्धक नामांकन[संपादित करें]

    मैंने ArmoundCyborg जी का प्रबन्धन अधिकारों के लिये नामांकन किया है। कृपया विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन#ArmoundCyborg पर जाकर अपना मत प्रकट करें।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 03:40, 27 जुलाई 2018 (UTC)

    लेख लिखकर धन कमाने हेतु[संपादित करें]

    क्या अन्य साइट्स की तरह विकिपीडिया पर लेख लिखकर धन कमाया जा सकता है । यदि ऐसा है तो कृपया जरूर बताए क्योंकि यह प्रतिभाशाली छात्रों के लिए बहुत ही लाभप्रद रहेगा।

    @Saras Pandey: जी, विकिपीडिया पर लेख निर्माण और सम्पादन हम केवल स्वयंसेवक के रूप में करते हैं। यदि आप प्रतिभाशाली छात्रों के धन कमाने के अवसर जानना चाहते हैं तो आप विकासपीडिया और उन जैसी वेबसाइट्स से सम्पर्क कर सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 04:23, 30 जुलाई 2018 (UTC)

    New user group for editing sitewide CSS/JS[संपादित करें]

    Enabling a helpful feature for Template editors[संपादित करें]

    CKoerner (WMF) (talk) 21:28, 6 अगस्त 2018 (UTC)


    भारतीय स्वातंत्र्य दिवस पर लेख प्रतियोगिता[संपादित करें]

    नमस्ते सर्वेभ्यः
    प्रतियोगिता आयोजन समिति के द्वारा श्रीमान स:J ansari जी के प्रस्ताव अनुसार भारतीय स्वातंत्र्य दिवस के उपलक्ष में लेख प्रतियोगिता एवं सम्पादनोत्सव का आयोजन किया गया है। अधिक जानकारी हेतु यहाँ देखें। प्रतिभागी बनने हेतु यहाँ जाएँ।--आर्यावर्त (वार्ता) 06:02, 8 अगस्त 2018 (UTC)

    ट्विंकल में प्रस्तावित बदलाव[संपादित करें]

    नमस्कार, विकिपीडिया_वार्ता:Twinkle#प्रस्तावित_अद्यतन_08-08-2018 पर ट्विंकल में बदलाव प्रस्तावित किये गए हैं। ट्विंकल के प्रयोक्ताओं से निवेदन है कि वे चर्चा में भाग लें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:35, 8 अगस्त 2018 (UTC)

    प्रयोगस्थल[संपादित करें]

    उन लोगों को प्रयोगस्थल पर अवश्य लाभ नहीं दिखेगा, जिन्हें टीका-टिप्पणी में रुचि है। हां जिन्हें विकि उत्थान व सम्पादन में रुचि हो, वे स्वतः ही देख पाएंगे कि जो प्रयोगस्थल एक खाली पृष्ठ के रूप में स्थापित हुआ करता था वह अब अंग्रेज़ी विकि से मुकाबला करता हुआ परिपूर्ण प्रयोगस्थल है। खैर इस समझ की आशा भी नहीं थी, किन्तु हिन्दुस्थानवासी जी से अवश्य थी और अभी भी है। इसी आशा में आशीष भटनागरवार्ता 01:16, 10 अगस्त 2018 (UTC)

    ये टिप्पणी मैंने आज ही देखीं। यहाँ आशीष जी आप परोक्ष रूप से ताना मार रहे हैं या फिर तारिफ कर रहे हैं। खैर जो आप बता रहे कि प्रयोगस्थल पर अब एक साँचा लगा दिया गया और एक सूचना वहाँ दिखाई दे रही है। वो बिना प्रयोगस्थाल हटाए भी किया जा सकता था। उसी की ओर इशारा किया गया था जिसे आपने नहीं समझा ऐसा लगता है। तभी तो उस चर्चा के समाप्त बाद भी टिप्पणी की गई है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 18:50, 15 अगस्त 2018 (UTC)

    वाक्यतिराज[संपादित करें]

    --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:31, 15 अगस्त 2018 (UTC)

    'भारत में समाजवाद' लेख- सदस्यों की राय[संपादित करें]

    मैं ने अंग्रेजी लेख en:Socialism in India।Socialism in India का अनुवाद किया है, कृपया सदस्य यह ब्तायें कि इस को क्या नाम दूं? एक लेख भारत में समाजवाद के नाम से है, जो पुनर्प्रेशित पृश्ट है जो भारतीय समाजवाद पर जाता है। क्या भारतीय समाज्वाद पर ही विस्तार कर दूं? या फिर भारत में समाजवाद लेख लिखूं? अह्मद निसार (वार्ता) 12:51, 16 अगस्त 2018 (UTC)

    @Ahmed Nisar: जी, "भारत में समाजवाद" निलेश शुक्ला (वार्ता) 08:54, 17 अगस्त 2018 (UTC)nilesh shukla
    मेरा भी यही मत है।--मुज़म्मिल (वार्ता) 09:26, 17 अगस्त 2018 (UTC)
    @Ahmed Nisar: जी, समाजवाद को भारत ने भारतीय नागरिकत्व प्रदान नहीं किया है अतः भारत में समाजवाद ही उचित शीर्षक है। परंतु भारतीय समाजवाद लेख पहले से ही बना हुआ है अतः मैंने दोनों पृष्ठों का इतिहास विलय करके लेख को सही शीर्षक के नीचे डाल दिया है। अब आप विस्तार कर सकते हैं। धन्यवाद।--आर्यावर्त (वार्ता) 09:48, 17 अगस्त 2018 (UTC)

    निलेश शुक्ला जी, मुज़म्मिल जी, आर्यावर्त जी, आप सब का धन्यवाद। अह्मद निसार (वार्ता) 09:53, 17 अगस्त 2018 (UTC)

    एचआईवी (HIV) या एचआइवी[संपादित करें]

    हमारे यहाँ दो लेख हैं एचआईवी (HIV) और एचआइवी। कृपया स्पष्ट करें कि HIV के लिए कौनसी वर्तनी हिन्दी के लिए उचित होगी या दोनों भी ठीक हैं। इसी प्रकार प्रबंधकगण विलय पर विचार कर सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:30, 17 अगस्त 2018 (UTC)

    हालाँकि मैं छोटी इ और बड़ी ई की मात्रा का विशेषज्ञ तो नहीं हूँ मगर मुझे लगता है कि एचआइवी शीर्षक सबसे उपयुक्त होगा। @अजीत कुमार तिवारी और SM7: आप कुछ मदद कीजिये फिर मैं या कोई अन्य प्रबंधक इतिहास विलय कर देगा।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 11:01, 17 अगस्त 2018 (UTC)
    कई सारे इनपुट टूल में "HIV" लिखते ही "एचआईवी" आ जाता है, तो मुझे "एचआईवी" ही सही लगता है। वैसे भी हिन्दी में ज़्यादातर शब्दों का अंत "ई" की मात्रा से होता है। गूगल पे "एचआईवी" से 5,90,000 परिणाम दिख रहे और "एचआइवी" से मात्र 68,300 ही, जिसमें से ज़्यादातर तो विकिपीडिया के कारण ही बने होंगे। -- (वार्ता) 11:17, 17 अगस्त 2018 (UTC)
    उच्चारण 'इ' का होता है लेकिन हिंदी में लिखते 'ई' के साथ हैं। सुनने के हिसाब से 'गॉड्रिक' जी का सुझाव ठीक है, लिखने में चलन के हिसाब से 'स' जी का। --SM7--बातचीत-- 12:35, 17 अगस्त 2018 (UTC)
    मैंने HIV के एक हिन्दी कोर्स मेटिरियल को देख है, जहाँ जगह-जगह एचआईवी (बिना space) और एच आई वी ही लिखा पाया है। इसके अतिरिक्त हिन्दी राज्यों मैं आधिकारिक सामग्री में भी मैंने यही पाया है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:19, 17 अगस्त 2018 (UTC)
    निजी तौर पर सरकारी हिंदी को मैं प्रामाणिक हिंदी या सही हिंदी या बेहतर हिंदी नहीं मानता। बहरहाल आप "एचआईवी" वर्तनी रखें यही मेरा सुझाव होगा। --SM7--बातचीत-- 18:23, 17 अगस्त 2018 (UTC)
    @Godric ki Kothri, , और SM7: जी, आप सभी का धन्यवाद। --मुज़म्मिल (वार्ता) 19:25, 17 अगस्त 2018 (UTC)

    हिंदी विकिसम्मेलन, कोलकाता, जनवरी 2019[संपादित करें]

    नमस्कार सर्वेभ्यः🙏

    सभी गणमान्य सदस्यों को सूचित करना चाहूँगा की पश्चिम बंगाल और पूर्वी/पूर्वोत्तर भारत में निवास कर रहे कुछ प्रमुख विकिसदस्यों के साथ हुई बातचीत के पश्चात, अगले वर्ष, यानी जनवरी 2019 में, हम अगला हिंदी विकिसम्मेलन कोलकाता में आयोजित करने का प्रस्ताव रखते हैं। इस आयोजन के लिए मैं और @अजीत कुमार तिवारी: जी प्राथमिक ज़िम्मेदारी लेने हेतु तैयार हैं। सभी सदस्यों से इस प्रस्ताव पर अपनी मूल्यवान राय/सलाह/टिप्पणी देने का आग्रह किया जाता है।

    धन्यवाद!🙏

    Natural-moustache Simple Black.svg  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  19:51, 18 अगस्त 2018 (UTC)

    प्रथम दृष्टया यह प्रस्ताव अच्छा लग रहा है। मेरी आप दोनों को शुभकामनाएं! साथ ही अनुरोध है कि आप दोनों सदस्य इसकी योजना जल्द से जल्द पेश करें।-- गॉड्रिक की कोठरीमुझसे बातचीत करें 10:11, 19 अगस्त 2018 (UTC)