विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख 30

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Archive
पुरालेख

यह पृष्ठ विकिपीडिया चौपाल की वार्ताओं का पुरालेख पृष्ठ है। नवीनतम वार्ताओं के लिए देखें विकिपीडिया:चौपाल


अनुक्रम

रक्षाबंधन के अवसर पर विशेष रूप से हिन्दी विकिपीडिया पढ़ / लिख रही महिलाओं के नाम एक सन्देश[संपादित करें]

हर साल की तरह इस साल भी हम रक्षाबंधन मानाने जा रहे हैं । इस अवसर पर मैं सभी हिंदी विकिपीडियाई सदस्यों, विशेष रूप से महिला सदस्यों को हार्दिक बधाई कहना चाहूँगा । भाई-बहन के इस रिश्ते को एक त्यौहार के रूप में मानना आज के इस आधुनिक और तकनीकी दौर में हमारी परंपरा की विशेषता दर्शाती है कि पारिवारिक मूल्यों का आज भी वही महत्त्व है जितना कि शायद हज़ार साल पहले था ।

इस मौके पर मैं इस अनुभाग के माध्यम से एक विशेष सन्देश कहना चाहूँगा। आंकड़े बताते हैं कि विकिपिडियाई परियोजनाओं के ८०-९० योगदानकर्ता पुरुष ही हैं। यह स्थिति विश्व-स्तरीय है। आप स्वयं सोचें कि हमारी हिंदी विकिपीडिया पर:

  • कितनी महिला प्रबंधक मौजूद हैं?
  • कितनी महिलाएँ दस या उससे अधिक लेख लिख चुकी हैं?
  • कितनी महिलाएँ एक साल से अधिक समय से अपने संपादनों के माध्यम से विकिपीडिया से जुडी हुई हैं?

मुझे दुःख के साथ कहना होगा कि इन सभी प्रश्नों के उत्तर आंकड़ों के हिसाब से निराशाजनक हैं। महिलाओं के योगदान में कमी के कारण हम महिला सम्बंधित विषयों पर कम ही ध्यान दे पाते हैं। यदि आप हिंदी विकिपीडिया पर निम्न लिखित विषयों को खोजें तो हम कम ही जानकारी पा सकते हैं:

  1. भारत के विभिन्न राज्यों में जन्म लेने वाली लडकियों की गिरती संख्या
  2. चीन के शेहरी क्षेत्रों में इसी तरह की समस्या
  3. जन्म से पहले लिंग परीक्षण और इसके देश भर हो रहे परिणाम
  4. शिक्षा में लड़कियों से भेदभाव
  5. जीवन साथी चुनने का अधिकार - लडके और लडकियों के अधिकार
  6. वैवाहित जीवन का महिलाओं के शारीर और मन पर प्रभाव
  7. मातृत्व
  8. बाल विवाह और इसका महिलाओं पर प्रभाव
  9. यौनकर्मियों के अकड़े, उनकी सामाजिक परिस्थिति और समस्याएँ
  10. देश में तेज़ी बढ़ रहे तलाक के मामले
  11. विशेष रूप से महिलाओं में पाई जानेवाली बीमारियाँ और परिस्थितियां
  12. एड्स जैसे रोग से जूज रही महिलाओं की समस्याएँ
  13. कार्यस्थल पर महिलाओं से भेदभाव और उनकी समस्याएँ
  14. समाज में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध

ऊपर दी गयी विषय-सूचि मिसाल के तौर पर लिखी गयी है । इन विषयों पर शायद मुझ जैसे मामूली योगदानकर्ता भी कभीकभार लेख लिख दे सकता है क्यूँकि उसे संपादन का थोडा बहुत अनुभव प्राप्त है । मेरा योगदान समुद्र में एक बूंद की तरह हो सकता है परन्तु यह विशेष इसलिए है क्यूंकि यह विशाल समुद्र का भाग बन चूका है। महिला सदस्यों का योगदान इन विषयों पर इसलिए विशेष होगा क्यूंकि वह केवल लिखित तथा इन्टरनेट पर उपलभ्द स्रोतों पर आधारित नहीं होगा बल्कि उसमें कहीं न कहीं अनुभव भी शामिल होगा।

इसके साथ ही मैं यह सपष्ट कर दूँ कि महिलाएँ केवल महिला-सम्बंधित लेखों तक ही सीमित न रहें बल्कि वह कला, खेल, मनोरंजन, विज्ञानं सहित हर विषय पर लिखने के लिए स्वतंत्र हैं। यदि वे चाहें तो पुरुषों से सम्बंधित लेख भी लिख सकती हैं। शर्त अगर है तो बस यही है कि आप दृढ़ संकल्प के साथ इस मुक्त ज्ञानकोष के विस्तार और अपने चुने गए विषय के प्रति समर्पित रूप में काम करें। Hindustanilanguage (वार्ता) 07:28, 31 जुलाई 2012 (UTC)

बेहद देर से सही पर आपके विचार पड़ने के बाद आपसे वार्तालाप करने से अपने आप को रोक नहीं पाया. बिलकुल सही लिखा है आपने, की हम महिलाओ के बारे में उनके विकास, हक और समृधि की चर्चा सिर्फ कुछ चुनिन्दा दिनों पे ही करते है या फिर जब कोई राजनेतिक बहस हो रही होती है जबकि हम यह भूल जाते है की हमें जनम भी एक महिला ने ही दिया है, एक महिला ही जिंदगी भर हमारा साथ निभाएगी, चाहे सूख हो या दुःख गरीबी या आमिरी. खेर, यहाँ बात करते है विकिपीडिया और महिला लेखकों की. जी हां महिला लेखकों की विकिपीडिया पर भी कमी है पर मुनिता व पूर्णिमा जी जैसी लेखिका भी हमारे पास है यह सोभाग्य की बात है पर हा अगर आप अनुपात देखे तो चिंता लाजमी है. यह कमी चाहे विकिपीडिया हो या कोई अन्य मंच, सामाजिक व्यवस्था हो या नौकरिया हर जगह दिखती है, पर इसमें हम अच्छी शिक्षा, सही अवसर देकर व अपनी घर में मोजूद महिलाओ से लेकर जिनकी भी जिंदगी हम छु सके को हर संभव प्रयास कर मुख्या धारा में लाना चाहिए, में कोई बहुत बड़ी समाज सेवा की बात नहीं कर रहा. भले ही आप सिर्फ एक महिला की ही सहायता करे. और में विशवास दिलाता हू नारी इतनी सक्षम और साहसी है की व खुद आगे निरंतर बड सकती है. आपके विचार बहुत अच्छे है, बहुत बहुत साधुवाद. -- सिद्धार्थ गौड़ वार्ता 16:20, 31 अगस्त 2012 (UTC)
सिद्धार्थ गौड़ जी, नमस्कार। आपने मेरे विचारों से सहमति जताई है, और इसका मैं हार्दिक स्वागत करता हूँ । किसी लेखक ने कहा है कि जब आपके लिखित सन्देश पर कोई एक लिखित प्रतिक्रिया प्राप्त होती है, तो इसका मतलब यह है कि कम से सौ लोगों ने आपके विचारों को पढ़ा है, भले ही वो लोग सहमत हों, कि न हों । चौपाल पर मेरा सन्देश / विचार लगभग एक महीने से यूं ही रहा था, आपने अपनी स्वीकृति की बात कही, मैं आशा करता हूँ कि कम से कम अब हमारे १०० सदस्य इसे पढ़ेंगे - सहमत होंगे या असहमत होंगे, यह दूसरी बात है। वैसे मैं मेरी अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए हमारे प्रबंधकों से जानना चाहूँगा कि हमारी हिंदी विकिपीडिया पर:
  • कितनी महिला प्रबंधक मौजूद हैं?
  • कितनी महिलाएँ दस या उससे अधिक लेख लिख चुकी हैं?
  • कितनी महिलाएँ एक साल से अधिक समय से अपने संपादनों के माध्यम से विकिपीडिया से जुडी हुई हैं?
Hindustanilanguage (वार्ता) 05:38, 1 सितंबर 2012 (UTC).
उत्तर. Hindustanilanguage (वार्ता) 06:11, 7 नवम्बर 2012 (UTC).

रक्षाबंधन लेख में अद्यतन सम्पादन[संपादित करें]

मैंने इस लेख को यथासम्भव छोटे छोटे सुधार करते हुए अद्यतन (अप्डेट) कर दिया है। प्रबन्धक कृपया इसे जाँच लेवें और कल यानी २ अगस्त को रक्षाबन्धन के दिन "आज का आलेख" के अन्तर्गत नामित करें। एक निवेदन और, इस लेख के नीचे किसी कम्प्यूटर एक्सपर्ट पवन कुमार जैन ने "बाह्य कडियों" के पश्चात कुछ अनावश्यक व सन्दर्भ रहित सामग्री दे दी है जो सम्पादन करते समय नजर नहीं आती इसे कृपया हटाने या उचित स्थान पर पहुँचाने का कष्ट करें। धन्यवाद--डॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 13:42, 1 अगस्त 2012 (UTC)

Announcements for India Program - July/August 2012[संपादित करें]

Dear all, Here are a few updates and announcements regarding the India Program team:

  • Hisham Mundol, heading the India Program operations in India is stepping down from the position. Here is Hisham's note of farewell on the mailing list.
  • As per the announcement made by Barry Newstead, Chief Global Development Officer at the Wikimedia Foundation, WMF will be giving Center for Internet and Society (CIS), Bangalore a grant for two years to expand their Access to Knowledge (A2K) program.
  • As per the announcement made by Sunil Abraham, heading CIS, Bangalore - CIS will be hiring all the existing consultants of India Program from September 1, 2012.
  • CIS invites volunteers for the selection committee to recruit a Program Director for the A2K program. More details can be found here.
  • CIS also announces a vacancy for the post of Program Director - A2K program. More details about the position can be found here.

For further questions or clarifications, you can write on my talk page or please feel free to mail me at nraval@wikimedia.org. Thank you. Noopur28 (वार्ता) 10:17, 3 अगस्त 2012 (UTC)

हिन्दी विकि के सभी पृष्ठों पर अजीब सा यूआरएल[संपादित करें]

कृपया सभी सदस्य ध्यान दें और यह बताएँ कि यह समस्या केवल मेरे साथ है या सभी के कम्प्यूटर स्क्रीन पर सभी लेखों के ठीक नीचे अजीब से यूआरएल दिखाई दे रहे हैं? कोई सदस्य कृपया इस परेशानी को सही कर दे। धन्यवाद। रोहित रावत (वार्ता) 07:09, 5 अगस्त 2012 (UTC)

रोहित जी, यह आपकी ही नहीं सभी की स्क्रीन पर आ रहें हैं। असल में जहाँ तक मुझे लगता है कि ये हर पृष्ठ के शॉर्ट यूआरएल हैं। आपको पता तो होगा ही कि हिन्दी सहित कई भाषाओं के यूआरएल यूनीकोड कनवर्जन के कारण बहुत ही बड़े हो जाते हैं, शायद इसी समस्या के समाधान के लिए इन नए यूआरएल का इस्तेमाल किया गया है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 07:47, 5 अगस्त 2012 (UTC)


विकिपीडिया:स्वशिक्षा[संपादित करें]

मैंने अभी अभी उपरोक्त पृष्ठ देखा, और उससे संबंधित अन्य कड़ी/लेख भी देखे। इसमें बहुत ही अच्छे ढंग से विकिपीडिया के प्रयोग के बारे में शिक्षा दी गई है। इसके प्रेज़ेन्टेशन में सदस्य हुंजज़ल जी का सहयोग सराहनीय है। उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए आगे के लिये प्रोत्साहन देता हूं। हां किसी अन्य सदस्य के सराहनीय योगदान पर दृष्टिपात न हुआ हो तो क्षमा के साथ उसकी भी प्रशंसा करता हूं। इस योगदान के लिये उन्हें मेरी ओर से बार्नस्टार की भॆंट।

Content Creativity Barnstar.png सामग्री रचनात्मकता बार्नस्टार
विकिपीडिया:स्वशिक्षा एवं संबंधित अन्य कड़ी/लेख में बड़े ही अच्छे ढंग से विकिपीडिया के प्रयोग के बारे में शिक्षा दी गई है। इसके प्रेज़ेन्टेशन में सदस्य हुंजज़ल जी का सहयोग सराहनीय है। उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए आगे के लिये प्रोत्साहन देता हूं। हां किसी अन्य सदस्य के सराहनीय योगदान पर दृष्टिपात न हुआ हो तो क्षमा के साथ उसकी भी प्रशंसा करता हूं। इस योगदान के लिये उन्हें मेरी ओर से बार्नस्टार की भॆंट। ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 07:18, 8 अगस्त 2012 (UTC)
हुंजज़ल जी का योगदान वाकई काफि सराहनीय एवं उर्जात्मक रहा है, इसके लिये उन्हे हार्दिक बधाई एवं साधुवाद, आशा है इनका योगदान इसी प्रकार जारी एवं गतिशील रहेगा।--Mayur (talk•Email) 04:13, 9 अगस्त 2012 (UTC)

हिन्दी विकि के सम्पादन २० लाख के पार एवं गुणवत्ता[संपादित करें]

नमस्कार मित्रों, गतवर्षों में विभिन्न विवादों एवं कठनाइयों के वाबजूद हिन्दी विकि के सक्रिय सदस्यों ने इस पर अपना योगदान निरन्तर जारी रखा है इसके लिये समस्त सदस्यों को हार्दिक बधाई। पिछले १ वर्ष में हिन्दी विकि की गुणवत्ता में काफि वृद्धि हुई है जैसे कि कापीराइटेड लेखों एवं चित्रों की संख्या में भारी गिरावट एवं हिन्दी विकि की गहराई २५ से बढ़कर ३८ हो जाना। इसका श्रेय विशेषत Lovy singal, Bill williom compton, Siddharth ghai को जाता है। हिन्दी विकि पर निरंतर अच्छे लेख बनाने के लिये Bill williom compton, अनुनाद सिंह, रोहित रावत एवं हुंजज़ल जी प्रशंसा के पात्र है। इसके अलावा भी अन्य सक्रिय सदस्य जो निरंतर हिन्दी विकि की वृद्धि में लगे हुए है सबको हार्दिक बधाई एवं साधुवाद--Mayur (talk•Email) 04:25, 9 अगस्त 2012 (UTC)

चावल या ओराय्ज़ा सैटिवा[संपादित करें]

उपरोक्त लेखों पर विलय के संदूक लगे हुए हैं। मेरे विचार से इस बारे में शीघ्र ही निर्णय लेकर लेख को अंतिम रूप दे देना चाहिये। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 04:23, 9 अगस्त 2012 (UTC)

विलय
  • समर्थन

 Yes check.svg  इन्हें विलय कर चावल नाम का लेख रखना चाहिये एवं ओराय्ज़ा सैटिवा को चावल पर पुनर्निर्देशित कर देना चाहिये। हां ओराय्ज़ा का पाठ चावल में डाला जा सकता है।--ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 04:23, 9 अगस्त 2012 (UTC)

विरोध
  •  X mark.svg  वैसे ओराय्ज़ा सैटिवा तो केवल एशियाई चावल को ही बोला जाता है, जैसे ओराय्ज़ा गैल्म्बेरिमा अफ़्रीकी चावल को कहा जाता है, अतएव इन्हें विलय न कर इनमें से विलय का संदूक भी हटा देना चाहिये। हां एक साँचा:बहुविकल्पी शब्द लगा कर चावल (बहुविकल्पी]] बना देना चाहिये, जिसमें सभी कड़ियां दी जा सकती हैं।--ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 04:34, 9 अगस्त 2012 (UTC)
राय

Clean up in and/or check of files[संपादित करें]

There is a growing focus on ”bad files” (files without a license, non-commercial files and files tagged as fair use that do not follow the Wikimedia Foundation Resolution) on especially smaller wikis.

Smaller wikis can opt in for global sysops but it is not the job of global sysops to find copyvios and talk to local users. Global sysops can delete tagged files and block abusive users. So global sysops have reduced problems on some wikis but it has not solved the problem.

At the moment there is a discussion on meta what to do. A few of the suggestions is to:

  • close for local uploads as default unless the local wiki directly asks that upload is not closed
  • have someone check the wikis to see if they clean up files and live up to the EDP
  • close for local uploads for wikis that do not clean up files themselves.

It is my opinion that hi-wiki should be able to pass a “quality check” with a moderate amount of work.

Hi-wiki has an EDP that is just a link to the one on en-wiki so it should pass without problems.

According to विशेष:Statistics hi-wiki has 2.929 files (difference of 105 files):

  • All free media‎: 140 files
  • All non-free media‎: 1.036 files
  • Non Licensed Images (and sub categories): 1.648 files

The files in श्रेणी:All free media should be ok but it would be nice if all files was checked once more because some users may have taken a file from the Internet and added a license, taken a photo of a unfree statue, painting, book or whatever and uploaded that. Another problem could be files uploaded with a comment that someone gave me a permission. It is impossible to verify and perhaps the uploader did not inform the person who gave the permission that uploading files to Wikipedia also allow commercial usage. So the best would be to delete files without a proper permission (in m:OTRS).

The files in श्रेणी:All non-free media could be a problem because you can often discuss if a file could be used as fair use or not. I have noticed a few discussions about files uploaded as fair use but I’m not aware of a large scale check.

The files in श्रेणी:Non Licensed Images is a problem. All new files should be deleted after 7 days unless a valid license is added. All old files should be checked and deleted soon unless a valid license is added.

So I think the structure is ok. But it would perhaps be nice if we had a systematic check to verify all files. What do you think? Should we do something? And if yes; what? ( I may not be around here very often so if you need me try a post on my talk page). --MGA73 (वार्ता) 17:50, 10 अगस्त 2012 (UTC)

---

More opportunities for you to access free research databases[संपादित करें]

The quest to get editors free access to the sources they need is gaining momentum.

  • Credo Reference provides full-text online versions of nearly 1200 published reference works from more than 70 publishers in every major subject, including general and subject dictionaries and encyclopedias. There are 125 full Credo 350 accounts available, with access even to 100 more references works than in Credo's original donation. All you need is a 1-year old account with 1000 edits. Sign up here.
  • HighBeam Research has access to over 80 million articles from 6,500 publications including newspapers, magazines, academic journals, newswires, trade magazines and encyclopedias. Thousands of new articles are added daily, and archives date back over 25 years covering a wide range of subjects and industries. There are 250 full access 1-year accounts available. All you need is a 1-year old account with 1000 edits. Sign up here.
  • Questia is an online research library for books and journal articles focusing on the humanities and social sciences. Questia has curated titles from over 300 trusted publishers including 77,000 full-text books and 4 million journal, magazine, and newspaper articles, as well as encyclopedia entries. There will soon be 1000 full access 1-year accounts available. All you need is a 1-year old account with 1000 edits. Sign up here.

You might also be interested in the idea to create a central Wikipedia Library where approved editors would have access to all participating resource donors. Add your feedback to the Community Fellowship proposal. Apologies for the English message (translate here). Go sign up :) --Ocaasi (talk) 02:15, 16 अगस्त 2012 (UTC)

Translation request[संपादित करें]

For Wiki Loves Monuments in India we would like some sentences be translated into Hindi. Who can translate the following sentences?

यह चित्र विकि लव्ज़ मॉन्युमॅण्ट्स २०१२ के अन्तर्गत अपलोड किया गया था।
  • Wiki Loves Monuments 2012 has not started yet.
विकि लव्ज़ मॉन्युमॅण्ट्स २०१२ अभी शुरू नहीं हुआ है।
  • Wiki Loves Monuments will start in September. You may still share your images, but they will not be eligible for the competition.
विकि लव्ज़ मॉन्युमॅण्ट्स सितम्बर में शुरू होगा। फिर भी आप अपने द्वारा लिए गए चित्र दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं, लेकिन वे प्रतिस्पर्धा के लिए मान्य नहीं होगें।
  • Wiki Loves Monuments 2012 is closed.
विकि लव्ज़ मॉन्युमॅण्ट्स २०१२ समाप्त हो चुका है।
  • You may still share your images, but they will not be part of the competition.
फिर भी आप अपने द्वारा लिए गए चित्र दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं, लेकिन वे प्रतियोगिता का भाग नहीं होगें।
  • Wiki Loves Monuments 2012 India Upload Wizard.
विकि लव्ज़ मॉन्युमॅण्ट्स २०१२ भारत अपलोड विज़र्ड।
  • Steps and help
चरण और सहायता
  • Other countries
अन्य देश

You can translate it here or on my talk page on Commons. It would be appreciated to notify, but I will look again here soon. Thanks for the help in advance! Greetings - Romaine (वार्ता) 00:00, 20 अगस्त 2012 (UTC)

Thanks for helping! I used the texts on my Commons talk page and have put them here:

If they need to be changed, please do directly. Thanks for helping! :-) Romaine (वार्ता) 08:53, 20 अगस्त 2012 (UTC)

Modified the translations to correction. रोहित रावत (वार्ता) 06:34, 26 अगस्त 2012 (UTC)

ऐ और ए में अन्तर और उच्चारण[संपादित करें]

क्या विकि सदस्यों को यह नहीं लगता कि ऐ और ए हिन्दी में बहुत ही गलत ढंग से प्रयुक्त होते है? अधिकतर स्थानों पर ऐ का उपयोग होना चाहिए लेकिन गलत ढंग से सुविधा के लिए ए लिख दिया जाता है। जैसे ऐलिस और एलिस, ऐण्ड और एण्ड, इत्यादि में यदि उच्चारण अनुसार देखा जाए तो पहले वाले शब्द सही लिखे हैं। एलिस में ए का उचारण वैसे होगा जैसे एक/एकता में ए का होता है जबकि ऐलिस में ऐ का उच्चारण वैसे होगा जैसा ऐसा में ऐ का होता है। वैसे ही यदि अंग्रेज़ी या किसी अन्य भाषा के शब्दों को उचारणानुसार हिन्दी में लिखना हो तो इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए जैसे यदि अंग्रेज़ी के कुछ अक्षर सही प्रकार से लिखने हों जैसे F, H, L, M, N, S तो इन्हें सही प्रकार से ऐसे लिखा जाएगा F (ऐफ़), H (ऐच), L (ऐल), M (ऐम), N (ऐन) S (ऐस)। ए और ऐ के उच्चारण में अन्तर वैसा ही है जैसे अंग्रेज़ी के A और F में उचारण करने पर होता है। इसे इस प्रकार से भी समझ सकते हैं: एक एलिस और ऐसी ऐलिस। इन वाक्यान्शों में दूसरे वाले शब्द के पहले अक्षर का उचारण वैसा ही होगा जैसा पहले वाले शब्द के पहले अक्षर का है। अब आप लोग समझ गए होंगे की उचारण अनुसार एलिस क्यों गलत है और ऐलिस क्यों सही है। इस बारे में अन्य सदस्यों की क्या राय है? इसी बात को ध्यान में रखकर मैंने ऐलिस इन वण्डरलैण्ड (२०१० चलचित्र) में ऐलिस शब्द का चयन किया था।

मैं एक और बात पूछना चाहता हूँ कि मेरी वरीयताएँ में कौनसी सॅटिंग करके नए वाले फ़ॉण्ट को सक्रिय किया जा सकता है। जब हिन्दी विकि पर नया फ़ॉण्ट डालकर सदस्यों से चुनाव करने के लिए पूछा जा रहा था तो उस समय मैंने पुराने वाले का चयन कर दिया था और सब समझ नहीं आ रहा कि क्या सॅटिंग की थी। कोई सदस्य कृपया मुझे बताए। धन्यवाद। रोहित रावत (वार्ता) 07:02, 26 अगस्त 2012 (UTC)

मुझे नहीं लगता एफ़-एच- एल को ऐफ़-ऐच-ऐल लिखने की आवश्यकता है । हाँ ऐलिस इन वण्डरलैण्ड (२०१० चलचित्र) के सम्बन्ध में शायद आपकी बात ठीक लगती है । Hindustanilanguage (वार्ता) 06:17, 28 अगस्त 2012 (UTC).
"H" का शुद्ध उच्चारण "एइच" है, "एच" या "ऐच" नहीं। ये भी गौर करें कि "F", "L" इत्यादि और "Alice", "and" इत्यादि की प्रारंभिक ध्वनियाँ भिन्न हैं। "F", "L" में "bed" वाली ध्वनि आती है, जबकि "Alice", "and" में "bad" वाली ध्वनि आती है। मुझे लगता है कि "bed" को "बॅड" और "bad" को "बैड" लिखना चाहिए। तो "Alice" के लिए "ऐलिस" लिखना सही है, लेकिन "F", "L", "M", "N", "S" के लिए "ऍफ़", "ऍल", "ऍम", "ऍन", "ऍस" लिखना चाहिए। -चट्टोराज (वार्ता) 07:25, 31 अगस्त 2012 (UTC)
मेरे विचार में F को एच या ऐच ना लिखकर शुद्धतम उच्चारण हेतु ऍच लिखना चाहिये, किन्तु हर बार ए के ऊपर ऍ वाला चंद्रबिन्दु लगाने से परेशानी अधिक होगी, और अभी भी सभी को समझ में सही शब्द ही आता है। अतः इसे एच ही रहने दें तो कहीं बेहतर होगा। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 08:18, 31 अगस्त 2012 (UTC)
इंस्क्रिप्ट में shift के साथ 1 दबाने से "ऍ" मिलता है। "ए" के ऊपर चंद्र लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। - चट्टोराज (वार्ता) 10:29, 31 अगस्त 2012 (UTC)

लेख नाम परिवर्तन[संपादित करें]

मैं Loveysinghal जी यह पूछना चाहता हूँ कि उन्होंने राजभवन (मध्य प्रदेश), भोपाल नामक लेख का नाम राजभवन (मध्य प्रदेश) क्यों रख दिया? मैंने राजभवन नाम से और भी लेख बनाए हैं और उनमें मैंने नाम के आगे स्थान का नाम नहीं लिखा लेकिन इस लेख के नाम में लिखा तो इसके पीछे कोई कारण होगा। आखिर मेरा दिमाग खराब तो नहीं हो गया होगा कि राजभवन (असम) या राजभवन (आन्ध्र प्रदेश) में तो मैंने स्थान का नाम नहीं लिखा लेकिन राजभवन (मध्य प्रदेश), भोपाल के आगे स्थान का नाम लिख दिया। ऐसा इसलिए कि मध्य प्रदेश में दो राजभवन हैं। इसी प्रकार महाराष्ट्र में चार और तमिल नाडु में भी दो राजभवन हैं। इसलिए इन राज्यों के राजभवनों में स्थान का नाम देना उचित है ताकि एक ही राज्य के अलग-२ राजभवनों की पहचान की जा सके। इसलिए मैं आपसे निवेदन करता हूँ कि लेखों के नाम परिवर्तन बिना सोचे-विचारे ना करें। आखिर जिस सदस्य ने लेख का नामकरण किया है तो कुछ सोच समझ कर किया होगा। हाँ यदि लेख के नाम में व्याकरिणक त्रुटि है (जैसे संदूक को सन्दूक किया जा सकता है) या लेख का नाम ही गलत प्रकार से लिखा हुआ है जैसे घड़ी के बजाए घदी या गड़ी लिखा हुआ है तो नाम सही किया जा सकता है। इसलिए कृपया लेखों के नाम इस प्रकार स्थानान्तरित ना करें। धन्यवाद। रोहित रावत (वार्ता) 15:40, 29 अगस्त 2012 (UTC)

लेखक की सहमति के बिना या आम सहमति के बिना लेखों का नां बदलना सही नहीं होता है। इसके पीछे कई कारण होते हैं, जिनमें से एक यही है जो इस मामले में हुआ है, व दूसरा कारण है कि हर कोई अपनी इच्छा से लेख बदलने लगे, तथा लेख बदलने से पूर्व यहां क्या जुड़ता है, उसे देखकर जुड़ी हुई कड़ियों को भी उद्धृत करना पड़ता है.... अतः इस बारे में चर्चा कर फिर सर्वमान्य सही काम करना ही उचित होता है।--ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 08:24, 31 अगस्त 2012 (UTC)

विकिपीडिया:लेख नाम स्थानान्तरण[संपादित करें]

मैंने विकिपीडिया:लेख नाम स्थानान्तरण नामक एक नई विकिनीतियों का पृष्ठ बनाया है। सदस्यगण विशेषकर पुराने अनुभवी सदस्य इस पृष्ठ पर जाएँ और इस सम्बन्ध में अपने विचार रखें कि इसमें क्या घटाया-बढ़ाया जा सकता है। धन्यवाद। रोहित रावत (वार्ता) 16:13, 29 अगस्त 2012 (UTC)

रोहित जी आपने एक अच्छा व उपयोगी लेख बनाया है जिसमे सभी परिस्थितियों का जिक्र है, खास तोर पे लेखो के नाम में अंग्रेजी के अंक होने पर. अपने हिंदी विकिपीडिया में कई लेखो के नाम में अंग्रेजी के अंको का प्रयोग हो रहा है पर अच्छी बात है की धीरे धीरे प्रबंधक उन्हें हिंदी अंको के नामो में बदल रहे है. -- सिद्धार्थ गौड़ वार्ता 12:59, 1 सितंबर 2012 (UTC)

जिब्राल्टरपीडिया परियोजना[संपादित करें]

'Domesday Book'

हम आपको जिब्राल्टरपीडिया परियोजना, विश्व का पहला विकिपीडिया शहर, में योगदान करने के लिए आमंत्रित करते हैं। परियोजना को लेखकों, फ़ोटोग्राफ़रों, अनुवादकों और अन्य लोगों की पहले विकि शहर, जो यूरोप व अफ़्रीका को जोड़ता है, के निर्माण के लिए आवश्यकता है।

हम जिब्राल्टर और मोरक्कोस्पेन के आसपास के क्षेत्रों को समृद्ध ज्ञानकोषीय सामग्री वाले क्षेत्रों में परिवर्तित करने जा रहें हैं, जो आगंतुकों और स्थानीय लोगों के लिए पट्टिकाओं पर लगे QR कोड्सनियर फ़ील्ड कम्युनिकेशन द्वारा तुरंत सुलभ होंगे।

योगदानकर्ताओं को जिब्राल्टरपीडिया बहुभाषी प्रतिस्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ सम्पादकों, फ़ोटोग्राफ़रों और नक्शानवीस श्रेणीयों में देने के लिए पुरस्कार हैं... आप जो भी हैं

ज्यादा Gibraltarpedia.org पर (या मुझ से मदद के लिए पूछें – Bill william compton)

'Domesday Book'

कहो दिल से, विकिपीडिया फिर से[संपादित करें]

नमस्कार दोस्तों, एक लंबे अंतराल के बाद फिर से विकिपीडिया में सेवा देने के लिए हाजिर हूँ. कुछ निजी कारणों के वजह से में पिछले कुछ समय से संपादन आदि कार्यों में अपना योगदान नहीं दे पा रहा था. पर हमेशा की तरह किसी भी जानकारी के लिए मेने विकिपीडिया पे ही भरोसा और उपयोग किया है. आप सब से बस येही कहने के लिए लिख रहा हूँ की मुझे अपार खुशी हो रही यहाँ दुबारा आकार कार्य करने में. कुछ समय गुजर गया है, कई पुराने साथी शायद उतने सक्रिय नहीं रहे, पर में समझ सकता हूँ. आशीष जी को देखकर बेहद संतुष्टि हुई. समय बलवान है और हमेशा हमारे रास्ते मोड़ता तोड़ता रहता है. नए साथियों से सहायता की अपेक्षा में और जो कुछ भी इस अंतराल नया हुआ उसे जानने में मदद करिएगा. धन्यवाद --सिद्धार्थ गौड़ वार्ता

स्वागतम् -- अनुनाद सिंहवार्ता 03:26, 31 अगस्त 2012 (UTC)
आपका पुनः स्वागत है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 04:33, 31 अगस्त 2012 (UTC)
आपका वापस आने पर भरपूर स्वागत, सिद्धार्थ जी! --Hunnjazal (वार्ता) 19:33, 2 सितंबर 2012 (UTC)

Hindi Wikipedia Quality and Management[संपादित करें]

I have visited the Hindi Wikipedia several times and though I know a little bit of Hindi I have found that most of the articles here are either stub or copies, worse of them all they have no references and have English text and other issues that violets wiki quality guidelines.

The other concern is management of this project. You don't have more than 50 active users and in them there are 15 admins and which is also the total number of admins. 15? My god. In comparison to other wiki's this number to user and article ratio is very high. Also there is no bureaucrat available to manage the works which are specially designated for them. There are more than 4 dormant admin but I think you also don't have a admin removal policy.

Third and last is the community page of this wiki. It is senseless that you guys use separate embassy and user talk page named chapal. See the English Wikipedia for instance. Our community homepage is much detailed and well made, do improve your's so your users can benefit and don't get confused which I bet they are getting for sure.

My advice will be:

1. Delete stub and unreferenced articles and improve quality over quantity of this Wikipedia and interlink the articles to increase the depth. 2. Fire dormant admins and made a removal and election policy and reduce the total number of admins overall. 3. Immediately improve the community page and merge the embassy and chapal pages to that.

There is scope for this wiki as there 120 billion Indians to read, write and understand the language but some measures have to be taken to improve this wiki project which I am sure you guys can take. Best wishes. Radiojon (Contact Me) 09:18, 01 September 2012 (UTC)

नमस्कार,

आपने जो बिंदु उठाये है मै उनका जवाब देना चाहूँगा. जहा तक बात स्टब लेखो की है, जी हां ऐसे लेख हिंदी विकिपीडिया पर है पर हम सब उन पर मिलकर काम कर रहे है और दिन पे दिन ऐसे लेखो में जानकारी जोड़ी और बडाई जा रही है. किसी भी कार्य को होने में समय लगता है. प्रबंधक किसी ऐसे व्यक्ति को बनाया जाता है जो विकी समाज का स्थायी सदस्य हो व यहाँ की लिए बेहद उपयोगी हो, जहा तक बात निष्क्रिय प्रबंधकों की है, मेरे हिसाब से ऐसा हो सकता है की वो विकी छुट्टी पर हो, व अगर वो कुछ समय के लिए विकी पर अनुपस्थित है ता इसका मतलब यह नहीं की उनको तुरंत हटाया जायेगा. जैसे उन्हें प्रबंधक बनाने में समय लगता है वैसे ही हटाने में भी लग सकता है. व वो सिर्फ अनुपस्थित है उन्होंने कोई विकी के खिलाफ कार्य नहीं किया. जहा तक विकी प्रबंधक कम करने का सवाल है मेरे हिसाब से इसकी कोई जरूरत नहीं क्यों की माजूदा प्रबंधक बहुत ही अच्छा काम कर रहे है व निरंतर योगदान दे रहे है. अब बात चोपाल, दूतावास व समाज पुष्ट को एक साथ विलय करने की जैसा की अंग्रेजी की विकिपीडिया में है. यहाँ में सोहता हू की ऐसा किया जा सकता है व एक ही पन्ने पर सभी जानकारी उपलब्ध हो सकगी. पर यहाँ ध्यान देने वाली बात है की जरूरी नहीं की सारी बातो में अंग्रेजी विकिपीडिया की नक़ल ही की जाए. अगर यह पुष्ट अलग अलग है तो भी सही है साथ होंगे तो भी सही होंगे.

में कोई आपके खिलाफ नहीं हू पर यह यहाँ बताना जरूरी समझता हू की आप ने जो हस्ताक्षर काम में लिए है वह स्वत नहीं बल्कि जोड़े गए है. उनपे समय गलत है क्योकि अमेरिका के दक्षिण हिस्से का समय हम से १०:३० घंटे पीछे है व आपका समय लगभर १३ घंटे. हाल में हुए परिवर्तन आपको आई पी से दिखा रहे है ना की उपयोगकर्ता खाते से व आपकी आई पी अमेरिका की सही पर वोह एक वि पी एन सेवा की है. इसका मतलब की आपने ने अपनी सही पहचान नहीं दी. कोई बात नहीं पर किसी दुसरे उपयोगकर्ता के नाम का उपयोग बेहद गलत बात है. आप अपने सही नाम से या उसके बिना भी हमसे बात करते तो हम आपके प्रशनो का जवाब देते.

If you are unable to read the reply in English do let us know below and I will try to give you its English version. But as you have said in your post above, you understand a little bit of Hindi so may be it will not be that difficult.

हिंदी विकिपीडिया में दिलचस्पी दिखाने के लिए धन्यवाद. -- सिद्धार्थ गौड़ वार्ता 10:13, 2 सितंबर 2012 (UTC)

सभी उत्तरों में सहमति एवं स्टीक तथा ससमय उत्तर देने के लिये सिद्धार्थ प्रशंसा के पात्र हैं। मेरी ओर से धन्यवाद भी देता हूं।--ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 09:06, 4 सितंबर 2012 (UTC)

Request for Comment: Legal Fees Assistance Program[संपादित करें]

Wikimedia Foundation RGB logo with text.svg

I apologize for addressing you in English. I would be grateful if you could translate this message into your language.

The Wikimedia Foundation is conducting a request for comment on a proposed program that could provide legal assistance to users in specific support roles who are named in a legal complaint as a defendant because of those roles. We wanted to be sure that your community was aware of this discussion and would have a chance to participate in that discussion.

If this page is not the best place to publicize this request for comment, please help spread the word to those who may be interested in participating. (If you'd like to help translating the "request for comment", program policy or other pages into your language and don't know how the translation system works, please come by my user talk page at m:User talk:Mdennis (WMF). I'll be happy to assist or to connect you with a volunteer who can assist.)

Thank you! --Mdennis (WMF)01:57, 6 सितंबर 2012 (UTC)

Distributed via Global message delivery. (Wrong page? Fix here.)

Wikidata is getting close to a first roll-out[संपादित करें]

Wikimedia Foundation RGB logo with text.svg

(Apologies if this message isn't in your language.)

As some of you might already have heard Wikimedia Deutschland is working on a new Wikimedia project. It is called m:Wikidata. The goal of Wikidata is to become a central data repository for the Wikipedias, its sister projects and the world. In the future it will hold data like the number of inhabitants of a country, the date of birth of a famous person or the length of a river. These can then be used in all Wikimedia projects and outside of them.

The project is divided into three phases and "we are getting close to roll-out the first phase". The phases are:

  1. language links in the Wikipedias (making it possible to store the links between the language editions of an article just once in Wikidata instead of in each linked article)
  2. infoboxes (making it possible to store the data that is currently in infoboxes in one central place and share the data)
  3. lists (making it possible to create lists and similar things based on queries to Wikidata so they update automatically when new data is added or modified)

It'd be great if you could join us, test the demo version, provide feedback and take part in the development of Wikidata. You can find all the relevant information including an FAQ and sign-up links for our on-wiki newsletter on the Wikidata page on Meta.

For further discussions please use this talk page (if you are uncomfortable writing in English you can also write in your native language there) or point me to the place where your discussion is happening so I can answer there.

--Lydia Pintscher 13:21, 10 सितंबर 2012 (UTC)

Distributed via Global message delivery. (Wrong page? Fix here.)

chief minister[संपादित करें]

the chief minister of uttarakhand is now Mr. Bahuguna ji

मैंने उत्तराखण्ड लेख को en:List_of_Chief_Ministers_of_Uttarakhand के मुताबिक ठीक करने की कोशिश की है पर मुझे यह सन्देश मिला है : [pending review] शायद हमारे कोई मित्र प्रबंधक मदद करें. Hindustanilanguage (वार्ता) 10:17, 13 सितंबर 2012 (UTC).

YesY पूर्ण हुआ नए मुख्यमंत्री का नाम शामिल किया गया है. Hindustanilanguage (वार्ता) 05:20, 15 सितंबर 2012 (UTC).

मुखपृष्ठ समाचार[संपादित करें]

मेरे विचार से मुखपृषठ के समाचार को बदलने का समय हो गया है। :-)--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 10:53, 27 सितंबर 2012 (UTC)

आपने सही कहा है। Hindustanilanguage (वार्ता) 16:13, 27 सितंबर 2012 (UTC).
लगभग दो महीनो से समाचार ऐसे ही है इस दोरान तो बहुत कुछ खटित हो चूका है. मेरे सुझाव है की हर हफ्ते या उससे भी जल्दी इनमे नयी सामग्री जोड़ी जानी चाहिए. जयादातर नए उपयोगकर्ता पहले पुष्ट से ही विकिपीडिया पर पहुचते है व यह बात सही है की यह एक ज्ञान संदूक है ना की समाचार पत्रिका पर फिर भी इतने पुराने संपादन से उन्हें यहाँ पर सक्रियता का एहसास नहीं होता. जबकि ऐसा है नही. सिद्धार्थ गौड़ वार्ता 18:55, 28 सितंबर 2012 (UTC)

श्रेणी:आधार श्रेणियाँ और श्रेणी:आधार साँचे का विलय[संपादित करें]

मेरे विचार से उपरोक्त दोनों श्रेणियों को आपस में विलय कर देना चाहिये क्योंकि दोनों पृष्ठ एक ही विषय को दर्शा रहे हैं हालांकि उनकी सामग्री में थोड़ा बहुत अंतर है।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 05:23, 28 सितंबर 2012 (UTC)

मुखपृष्ठ अक्सेसिबिलिटी[संपादित करें]

नमस्कार। मुखपृष्ठ की अक्सेसिबिलिटी के संबंध में यह समस्या थी (और अभी भी है) कि उसके भागों की हेडिंग स्क्रीन-रीडर द्वारा पढ़ने में अलग से नहीं पता चलती। इस समस्या को हल करने की कोशिश मैंने सदस्य:Siddhartha Ghai/sandbox4 पृष्ठ पर की है। इस कार्य में मुखपृष्ठ में कुल ये परिवर्तन करने होंगे। सदस्यों से अनुरोध है कि जिनके पास स्क्रीन रीडर उपलब्ध है वे इस पृष्ठ की जाँच करें और वर्तमान मुखपृष्ठ से तुलना करें कि अक्सेसिबिलिटी बेहतर होती है या घटती है। साथ ही दृष्टिबाधित सदस्यों से भी अनुरोध है कि वे इसे जाँचें (चूँकि इसका सबसे अधिक फ़ायदा उन्हीं को होगा)। यदि इसमें कोई परेशानी नहीं आती है तो मुखपृष्ठ के कोड की जगह इस अवतरण का कोड लगाया जा सकता है।

सभी प्रबंधकों से अनुरोध है कि वे ध्यान रखें कि यह कार्य पूरा किया जाए (शायद मैं समय की कमी के कारण स्वयं इसे पूरा ना कर पाऊँ)।

धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 21:15, 29 सितंबर 2012 (UTC)

बदलाव ठीक हैं और अक्सेसिबिलिटी के दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं। मुझे नहीं लगता कि इन्हें मुख्यपृष्ठ पर लागू करने में कोई देरी करनी चाहिए, इसलिए मैं इस प्रस्तावित अवतरण का कोड लगा रहा हूँ।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 12:34, 11 अक्टूबर 2012 (UTC)

विकिपीडिया के मुखपृष्ठ ने मन खुश कर दिया। आखिर सिद्धार्थ ने अपना वादा पूरा कर दिखाया। इस जरूरी खासियत को हिंदी विकिया मुखपृष्ठ पर लाने के लिए सिद्धार्थ और बिल को बहुत-बहुत धन्यवाद। अनिरुद्ध  वार्ता  15:44, 14 अक्टूबर 2012 (UTC)

शासन पृष्ठ[संपादित करें]

शासन पृष्ठ में जो साँचे लगाये गये हैं उनमें सुधार की आवश्यक्ता है क्योंकि उन साँचों में ही काफ़ी त्रुटियाँ हैं-मसलन {{Expert-subject-multiple|Philosophy|Business|date=February 2009}} साँचे में रचयिता का नाम भी नीचे बार-बार दर्शाया गया है। कृपया इस विषय में कुछ किया जाये।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 16:07, 9 अक्टूबर 2012 (UTC)

ठीक कर दिया। गड़बड़ी सा:Category exists से थी। अब ठीक कर दी गई है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 20:32, 12 अक्टूबर 2012 (UTC)

विकिपीडिया फ़ॉण्ट[संपादित करें]

कृपया कोई सदस्य मुझे यह बताए कि मैं Lohit Devanagari फ़ॉण्ट कैसे सक्रिय कर सकता हूँ। मेरे खाते से लॉगिन करने पर अभी भी पुराना वाला फ़ॉण्ट ही सक्रिय है और ऊपर दाईं ओर जो विकल्प प्रदर्शित होते हैं वहाँ पर भी फ़ॉन्ट का चयन करें नहीं है। धन्यवाद। रोहित रावत (वार्ता) 14:11, 11 अक्टूबर 2012 (UTC)

शायद आपने अपनी वरीयताओं में वेबफॉण्ट को अक्षम किया हुआ है। इसे सक्षम करने के लिए विशेष:वरीयताएँ#mw-prefsection-rendering में उन्नत विकल्प में से फ़ॉन्ट एम्बेडिंग (WebFonts) को सक्षम करें को चुनें और वरीयताएँ सहेज कर किसी भी विकिपीडिया पृष्ठ को खोलें. इससे यह विकल्प दिखाई देना चाहिए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:42, 12 अक्टूबर 2012 (UTC)
सिद्धार्थ जी धन्यवाद। आपके द्वारा बताया गया करने पर अब नया वाला फ़ॉण्ट मेरे खाते पर सक्रीय हैं। रोहित रावत (वार्ता) 15:11, 13 अक्टूबर 2012 (UTC)

नवजोत सिंह सिद्धू[संपादित करें]

बहुत समय से प्रारंभिक अवस्था में चला आ रहा उपरोक्त लेख मैंने आज ही पूर्ण किया है कृपया इसे देख लें और कोई कमी नजर आये तो मुझे मेरे वार्ता पृष्ठ पर सूचित करने का कष्ट अवश्य करें, धन्यवाद--डॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 07:46, 14 अक्टूबर 2012 (UTC)

अंक परिवर्तन[संपादित करें]

अंक परिवर्तन नामक जो यह नया औज़ार ऊपर शीर्ष पर उपलब्ध है मेरे विचार से एकदम सही औज़ार है और मैं इसे बनाए रखने के पक्ष में हूँ। यह औज़ार अपंजीकृत सदस्यों या अनलॉगिन हुए सदस्यों को भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए ताकि जो जैसे अंक देखना चाहे देख सके। रोहित रावत (वार्ता) 12:50, 14 अक्टूबर 2012 (UTC)

मैं रोहित जी के विचार का समर्थन करता हूँडॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 13:02, 14 अक्टूबर 2012 (UTC)
यह औज़ार पंजीकृत सदस्यों के लिए उनकी वरीयताओं में जुलाई 2012‎ से उपलब्ध है। आज इसे सभी सदस्यों के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम कर दिया गया है, अर्थात अब यह अपंजीकृत सदस्यों को भी दिखाई देगा और पाठकों को भी। जो पंजीकृत सदस्य इसे अक्षम करना चाहें वे विशेष:वरीयताएँ#mw-prefsection-gadgets में सबसे नीचे-नीचे से अंक परिवर्तक को अक्षम कर सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:34, 14 अक्टूबर 2012 (UTC)

नानाजी देशमुख[संपादित करें]

नमस्कार! कृपया उपरोक्त पृष्ठ देखने का कष्ट करें। इसमें मैंने आज ही अंग्रेजी विकीपीडिया से कॉपी करके इन्फोबॉक्स पेस्ट किया और उसमें सारे विवरण हिन्दी में देकर जब उसका पूर्वावलोकन किया तो चित्र के ऊपर File: व नीचे frameless|alt=frameless ऊपर व नीचे ब्रेकेट्स सहित अंग्रेजी में लिखा हुआ आया। ब्रेकेट हटाते ही चित्र गायब हो जाता था। अतएव फिलहाल मैंने इसे सहेज दिया है जिससे मेहनत बेकार न जाये। यदि आपमें से कोई भी जानकार व्यक्ति इसमें सुधार कर सकता हो तो कर दे, मैं उसका स्वागत करूँगा। धन्यवाद, डॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 07:14, 15 अक्टूबर 2012 (UTC)

इस प्रकार कि दीक्कत मुझे भी आती है, इसे कैसे हटाया जाये ? उपाय बताये| धन्यवाद ( बांगा पट्टी (वार्ता) 13:04, 25 दिसम्बर 2012 (UTC))

Upcoming software changes - please report any problems[संपादित करें]

Wikimedia Foundation RGB logo with text.svg

(Apologies if this message isn't in your language. Please consider translating it)

All Wikimedia wikis - including this one - will soon be upgraded with new and possibly disruptive code. This process starts today and finishes on October 24 (see the upgrade schedule & code details).

Please watch for problems with:

  • revision diffs
  • templates
  • CSS and JavaScript pages (like user scripts)
  • bots
  • PDF export
  • images, video, and sound, especially scaling sizes
  • the CologneBlue skin

If you notice any problems, please report problems at our defect tracker site. You can test for possible problems at test2.wikipedia.org and mediawiki.org, which have already been updated.

Thanks! With your help we can find problems fast and get them fixed faster.

Sumana Harihareswara, Wikimedia Foundation Engineering Community Manager (talk) 02:56, 16 अक्टूबर 2012 (UTC)

P.S.: For the regular, smaller MediaWiki updates every two weeks, please watch this schedule.

Distributed via Global message delivery. (Wrong page? Fix here.)

Fundraising localization: volunteers from outside the USA needed[संपादित करें]

Please translate for your local community

Hello All,

The Wikimedia Foundation's Fundraising team have begun our 'User Experience' project, with the goal of understanding the donation experience in different countries outside the USA and enhancing the localization of our donation pages. I am searching for volunteers to spend 30 minutes on a Skype chat with me, reviewing their own country's donation pages. It will be done on a 'usability' format (I will ask you to read the text and go through the donation flow) and will be asking your feedback in the meanwhile.

The only pre-requisite is for the volunteer to actually live in the country and to have access to at least one donation method that we offer for that country (mainly credit/debit card, but also real-time banking like IDEAL, E-wallets, etc...) so we can do a live test and see if the donation goes through. All volunteers will be reimbursed of the donations that eventually succeed (and they will be low amounts, like 1-2 dollars)

By helping us you are actually helping thousands of people to support our mission of free knowledge across the world. Please sing up and help us with our 'User Experience' project! :) If you are interested (or know of anyone who could be) please email ppena@wikimedia.org. All countries needed (excepting USA)!

Thanks!
Pats Pena
Global Fundraising Operations Manager, Wikimedia Foundation

Sent using Global message delivery, 17:01, 17 अक्टूबर 2012 (UTC)

ट्विंकल अद्यतन[संपादित करें]

पिछले दो दिनों में ट्विंकल गैजेट में कुछ अद्यतन किये गए हैं। इच्छुक सदस्य इस बदलावों के बारे में विवा:Twinkle#21-22 अक्टूबर 2012 के अद्यतन पर पढ़ सकते हैं, एवं वहाँ ट्विंकल के कुछ भागों को लेकर अपनी टिप्पणी भी दे सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 18:39, 22 अक्टूबर 2012 (UTC)

Thank you for the information. Hindustanilanguage (वार्ता) 06:01, 23 अक्टूबर 2012 (UTC).

आशारानी व्होरा[संपादित करें]

सभी प्रबन्धक गण कृपया ध्यान दें, उपरोक्त लेख कई पुस्तकों एवं पत्र-पत्रिकाओं से उचित सन्दर्भ लेकर पूर्ण कर दिया है। लेखिका का चित्र भी स्वयं "सूर्या संस्थान" जाकर अपने नोकिया मोबाइल से खींचकर यहाँ पर अप्लोड कर दिया है। निवेदन है कि इस पूरे लेख को जाँच लें और मेण्टीनेन्स टैग हटाने की कृपा करें। धन्यवाद,डॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 06:19, 26 अक्टूबर 2012 (UTC)

स्वागत साँचा[संपादित करें]

नमस्कार।

इस समय नए सदस्यों को स्वचालित रूप से एक स्वागत सन्देश दिया जाता है। यह स्वागत सन्देश सा:सहायता पर देखा जा सकता है। व्यक्तिगत रूप से मुझे यह सन्देश बहुत ही लम्बा लगता है। मुझे नहीं लगता कि इतनी जानकारी हर नया सदस्य पढ़ना चाहेगा, या ये जानकारी हर सदस्य के लिए उपयोगी होगी। उदाहरण के तौर पे:

  • प्रस्तावना भाग में विकिपीडिया के बारे में जो मूल जानकारी दी गई है, यद्यपि वह उपयोगी है, परन्तु ज़रूरी नहीं कि एकदम से नए सदस्य ये सब कुछ जानना चाहें। इसके बजाए सीधे विकिपीडिया या हिन्दी विकिपीडिया लेख की कड़ी दी जा सकती है, जिसे इच्छुक नए सदस्य पढ़ सकते हैं।
  • विकिनीतियाँ, नियम एवं सावधानियाँ भाग भी अत्यंत बड़ा है। और यह नए सदस्यों को कहता है लेखों पर किसी तरह का प्रयोग न करें। जो कि किसी भी सदस्य के लिए हतोत्साहित करने के सामान है। (कुछ करने से पहले ही सदस्य को डराया जा रहा है कि अगर तुमने यहाँ कुछ किया तो गड़बड़ हो जाएगी)।
  • विकिपीडिया में कैसे योगदान करें? भाग में जो जानकारी है, उसमें से काफ़ी तो नए सदस्यों के पल्ले ही नहीं पड़ेगी; जैसे आप उसमें साँचे, संदर्भ, श्रेणियाँ, चित्र आदि जोड़ सकते हैं। नए सदस्यों को क्या पता कि ये चीज़ें क्या हैं।
  • अन्य रोचक कड़ियाँ में प्रबंधकों सम्बन्धी जो कड़ियाँ हैं, उनसे एक आम सदस्य को कोई लेना-देना नहीं है, चूँकि एक नए सदस्य को ये नहीं पता होगा कि प्रबंधक होते क्या हैं। साथ ही सबसे अधिक सम्पादन संख्या वाले सदस्यों को शीर्ष योगदानकर्ता कहना गलत है चूँकि इससे संपादनों की गुणवत्ता के बारे में कुछ नहीं पता चलता।

अन्य सदस्य कृपया इस साँचे पर अपनी टिप्पणी यहाँ रखें। यदि और लोगों के विचार भी कुछ ऐसे ही हैं तो इस साँचे को छोटा किया जाए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 03:31, 27 अक्टूबर 2012 (UTC)

हरिकेन (hurricane) को हिन्दी में क्या कहा जाए?[संपादित करें]

कृपया कोई सदस्य मुझे यह बताए कि अमेरिका में आने वाले चक्रवातों को जिन्हें अंग्रेज़ी में हरिकेन कहा जाता है को हिन्दी में क्या लिखा जाएगा? मैंने इन दिनों अमेरिका में जारी चक्रवात सैण्डी नाम का लेख पहले सैण्डी हरिकेन नाम से निर्मित किया था लेकिन बाद में नाम बदलकर सैण्डी (चक्रवात) कर दिया। क्या हरिकेन को हिन्दी में चक्रवात ही लिखा जाए क्योंकि हरिकेन एक प्रकार का चक्रवात ही है? अन्य सदस्यों की क्या राय है मुझे बताएँ। धन्यवाद। रोहित रावत (वार्ता) 16:23, 30 अक्टूबर 2012 (UTC)

अमरीकी अंग्रेज़ी भाषा में चक्रवातों को ही हर्रिकेन कहा जाता है। हरिकेन का मूल वैज्ञानिक शब्द है उष्णकटिबन्धीय चक्रवात। अतः आप इन्हें हरिकेन या चक्रवात ही लिख सकते हैं। संदर्भ हेतु यह देखें एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे हरिकेन , टाइफून , ट्रोपिकल स्टोर्म , साइक्लोनिक स्टोर्म , ट्रोपिकल डिप्रेशन , और केवल साइक्लोन। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 09:18, 31 अक्टूबर 2012 (UTC)

प्रबन्धक पद से हटाया जाना[संपादित करें]

क्या कोई मुझे यह बता सकता है कि मुझे प्रबन्धक पद से क्यों हटाया गया है? यदि मेरे द्वारा किए गए सम्पादन विकिनीतियों से मेल नहीं खाते थे तो इसके लिए मुझे सूचित किया जाना चाहिए था नाकि बिना बताए प्रबन्धक पद से हटाना चाहिए था। यदि मेरी ओर से कोई त्रुटि नहीं है तो मेरा प्रबन्धक पद बहाल किया जाए। इसके अतिरिक्त मैं यह जानना चाहता हूँ कि किस आधार पर Brion VIBBER को प्रबन्धक बनाया गया है? क्या केवल ६ सम्पादनों के आधार पर ही किसी को प्रबन्धक बनाया जा सकता है? क्या हिन्दी विकिपीडिया पर किसी प्रकार का षड्यन्त्र चल रहा है कि ६ सम्पादनों में ही प्रबन्धक बना दिया जा रहा है? रोहित रावत (वार्ता) 04:42, 3 नवम्बर 2012 (UTC)

रोहित जी, केवल आप ही नहीं हैं जिसे प्रबंधक पद से हटाया गया है। मेटा पर हुई चर्चा के अनुसार हिन्दी विकिपीडिया के सभी प्रबंधक अस्थायी रूप से प्रबंधक थे इन सब का कार्यकाल 23 सितंबर को समाप्त होना था। बस मेटा पर स्टूअर्ड यह कार्य समय से नहीं कर पाए थे। 2 नवम्बर को स्टूअर्ड्ज़ ने यह कार्य किया और अनेक सदस्य प्रबंधक पद से हटाए गए। जहाँ तक मुझे जानकारी है, आपको यह पद दुबारा पाने के लिये किसी स्टूअर्ड का ध्यान विकिपीडिया:प्रबन्धन_अधिकार_हेतु_निवेदन#रोहित_रावत की ओर खींचना होगा (चाहे आप IRC पर उनसे निवेदन करें या फिर m:SRP पर)। आशा है इससे आपको सहायता मिलेगी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:12, 3 नवम्बर 2012 (UTC)

विकिपीडिया पर आयात अधिकार[संपादित करें]

जैसा कि सभी जानते हैं कि हमें कई महत्वपूर्ण साँचे अन्य विकिपीडिया परियोजनाओं से आयात करने पड़ते हैं। इसके लिए हम कॉपी-पेस्ट का तरीका अपनाते हैं, परन्तु कई कारणों (जिसमें कॉपीराइट सबसे अहम है) से मूल पृष्ठ का बदलाव इतिहास महत्वपूर्ण होता है। ऐसा करने के लिए कई तरीके हैं परन्तु शायद ही कोई उनका इस्तेमाल करता है। विशेष:आयात विकिमीडिया सॉफ्टवेयर की एक सुविधा है जिसके द्वारा अन्य विकिपीडिया परियोजनाओं से पृष्ठों को आयात करना काफ़ी आसान हो जाता है। यह सुविधा हिन्दी विकिपीडिया पर पता नहीं किसी वजह से अक्षम है। इसलिए मैं समुदाय से इस सुविधा को हिन्दी विकिपीडिया पर सक्षम करने के प्रस्ताव का समर्थन करने का अनुरोध करूँगा, धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:13, 4 नवम्बर 2012 (UTC)

  1. समर्थन – प्रस्तावक के रूप में<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:13, 4 नवम्बर 2012 (UTC)
  2.  Yes check.svg  कुछ सांचे अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं जैसे मीटर से फ़ुट में परिवर्तन इत्यादि।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 14:24, 4 नवम्बर 2012 (UTC)
  3. पूर्ण समर्थन - -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 14:36, 4 नवम्बर 2012 (UTC)
  4. समर्थन – यह ज़रूरी है --Hunnjazal (वार्ता) 19:58, 4 नवम्बर 2012 (UTC)
  5. पूर्ण समर्थन - यह सुविधा लागु हो जाने से कई सांचे आयात आदि करने में काफ़ी सुविधा होगी। --आशीष भटनागरवार्ता 03:41, 5 नवम्बर 2012 (UTC)
  6. Support: I thought this should be installed by default on any new wiki. -- लवी सिंघल (वार्ता) 04:46, 5 नवम्बर 2012 (UTC)
  7. पूर्ण समर्थन - Hindustanilanguage (वार्ता) 06:40, 5 नवम्बर 2012 (UTC).
  8. समर्थन: मैं यहाँ इस सम्बन्ध में कुछ तकनीकी जानकारी जोड़ना चाहूँगा। मीडियाविकि में दो प्रकार के आयात होते हैं: import (जिसमें दुसरे विकी से पृष्ठ आयात किया जाता है), और importupload (जिसमें दुसरे विकी से xml फ़ाइल डाउनलोड करके यहाँ अपलोड की जाती है।) विशेष:सदस्य_समूह_अधिकार के अनुसार आयातक सदस्य ये दोनों कार्य कर सकते हैं, और अंतर्विकि आयातक एवं प्रबंधक import कर सकते हैं। यहाँ समस्या यह है कि import हेतु कोई भी स्रोत विकी हिन्दी विकिपीडिया के लिये define नहीं किये गए हैं। यह करने के लिये बग फ़ाइल करने की आवश्यकता है। उदाहरण बग: bugzilla:10178, bugzilla:10629, bugzilla:16665, bugzilla:18874, अन्य उदाहरण खोज परिणाम। अधिक जानकारी के लिये देखें meta:Help:Import। --सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:40, 5 नवम्बर 2012 (UTC)

स्मॉग[संपादित करें]

क्या स्मॉग (smoke+fog) को धुहांसा (धुआं+कुहासा) नाम दिया जा सकता है? शब्द अवश्य नया है पर स्मॉग भी अभी हाल ही में गढ़ा गया है। Dinesh smita (वार्ता) 16:59, 4 नवम्बर 2012 (UTC)

दिनेश जी, विकिपीडिया का धूम कोहरा लेख पहले से ही बना हुआ है। क्या यह सम्बन्धित शब्द नहीं है?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 04:39, 5 नवम्बर 2012 (UTC)
धुहांसा नाम सही है। धूम कोहरा पृष्ठ को धुहांसा से स्थानांतरित किया जा सकता है।-- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 11:45, 5 नवम्बर 2012 (UTC)
अजीत जी, समस्या इसमें यह है कि विकिपीडिया प्राइमरी स्रोत का काम नहीं कर सकता। मतलब अगर हिन्दी भाषा में धुहांसा शब्द है ही नहीं तो हम कोई नया शब्द इजाद नहीं कर सकते।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 12:05, 5 नवम्बर 2012 (UTC)
आपने सही कहा विलियम जी। दरअसल मेरे ध्यान में धुआँसा था। चूँकि धुआँसा और धुहांसा में काफी समानता है इसलिए मैंने अनुशंसा की थी। (धुआँ+कुहासा)= धुआँसा शब्दकोश में तो नहीं आ सका है किंतु साहित्य में प्रचलन में है। आप इस स्रोत को देख सकते हैं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 12:23, 5 नवम्बर 2012 (UTC)
उत्तम, तो हम दोनों शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। परन्तु लेख का शीर्षक बदलना सही नहीं होगा चूँकि अधिक प्रचलित शब्द धूम कोहरा ही है।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 12:37, 5 नवम्बर 2012 (UTC)
आप सभी की बात ठीक है पर शब्दों का सृजन तो एक सतत प्रक्रिया है और स्मॉग भी लगभग १५ साल पहले ही अस्तित्व में आया है। मेरे विचार से धूम कोहरा भी कोई मानक शब्द नहीं है। आज हिन्दी में भी सब स्मॉग ही प्रयोग कर रहे हैं इसलिए स्मॉग के समान ही कोई एकल शब्द प्रयोग करने से शायद यह शब्द अस्तित्व में आ जाये। अजीत द्वारा सुझाया शब्द धुआँसा, स्मॉग की परिभाषा पर बिल्कुल सटीक बैठता है यदि चाहें यो इसे प्रयोग कर सकते हैं। Dinesh smita (वार्ता) 14:45, 6 नवम्बर 2012 (UTC)

हिन्दी शब्दकोश में कुहासा बहुत पहले से ही प्रचलन में है जिसका शाब्दिक अर्थ होता है हवा में मिले जलकण, जो ठण्ड से जमकर नीचे गिरते हैं। (देखें वृहत हिन्दी शब्दकोश सम्पादक: कालिका प्रसाद प्रकाशक: ज्ञानमण्डल लिमिटेड, वाराणसी संस्करण १९९२ पृष्ठ २६१) मेरे विचार से कुहासा शब्द अधिक व्यापक है क्योंकि कोहरा तभी होता है जब वायुमण्डल में नमी होती है जबकि कुहासा देर रात गये जब ग्रामीण लोग अलाव जलाकर तापने लगते हैं तब गिरना शुरू होता है।डॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 10:56, 22 नवम्बर 2012 (UTC)

दीपावली की शुभकामनाएं[संपादित करें]

दीपावली मुबारक
सभी को दीपावली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं, साथ ही हिन्दी के ४९वें स्थान पर पहुंचनेकी भी बधाइयां
आशीष भटनागर एवं प्रबंधकवर्ग की ओर से: --आशीष भटनागरवार्ता 04:23, 12 नवम्बर 2012 (UTC)।
Fireworks Over Water at Billericay.jpg


Portmanteau[संपादित करें]

Portmanteau (पोर्टमैंटू) को हिन्दी में क्या कहते हैं? Dinesh smita (वार्ता) 05:49, 15 नवम्बर 2012 (UTC)

नमस्ते दिनेश जी! एक शब्दकोष में मुझे 'संयुक्तशब्द' और 'मिश्रशब्द' मिले हैं। शायद पहला अधिक हो, क्योंकि 'पोर्टमैंटो' का संक्षिप्त अर्थ 'जोड़ना' है 'मिलाना' नहीं। निःसंदेह और भी विकल्प होंगे। --Hunnjazal (वार्ता) 07:47, 15 नवम्बर 2012 (UTC)

डिफ़ॉल्ट[संपादित करें]

ऊपर लिखा डिफ़ॉल्ट ज़रा अटपटा लग रहा है, क्या इसके लिए कोई हिन्दी शब्द नहीं है? Dinesh smita (वार्ता) 17:51, 17 नवम्बर 2012 (UTC)

मुहम्मद अजमल आमिर कसाब[संपादित करें]

मेरे विचार से इस लेख का नाम मुहम्मद अजमल आमिर क़साब के बजाय केवल अजमल क़साब होना चाहिये। क्योंकि मुम्बई हत्याकाण्ड के पश्चात चर्चा में आने के बाद से लेकर फाँसी दिये जाने तक लोगबाग उसे इसी नाम (अजमल क़साब) से जानते आये हैं। अन्य भाषाओं के विकीपीडिया पर भी यही नाम है। हिन्दी विकीपीडिया के प्रबन्धक गण कृपया इस विषय पर विचार कर लें और यदि सम्भव हो तथा उचित लगे तो इस पुराने नाम को अजमल क़साब के नये नाम पर स्थानान्तरित कर दें। धन्यवाद, डॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 10:38, 22 नवम्बर 2012 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ – आपने सही कहा। विषय का नाम प्रचलन के अनुसार होना चाहिए।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 11:04, 22 नवम्बर 2012 (UTC)
धन्यवाद बिल विलियम कॉप्पटन जी! हिन्दी विकीपीडिया पर ही एक अन्य लेख अजमल कसाब के नाम से था। मैंने आज ही उसका विलय अजमल क़साब में कर दिया है। कृपया इसे देख लें।डॉ०क्रान्त एम०एल०वर्मा (वार्ता) 06:37, 23 नवम्बर 2012 (UTC)

नया रेजिस्ट्रेशन ज़रूरी?[संपादित करें]

क्या हिंदी में नया लेख बनाने के लिए हिंदी में अलग से रजिस्ट्रेशन करना होगा ? क्योंकि इंग्लिश में एक बार रजिस्ट्रेशन User:Baangapatti के नाम से कर लिया है कृपया उचित सलाह दे User talk:Baangapatti


हिंदी और इंग्लिश विकिपीडिया में क्या अंतर है ? क्या इंग्लिश में अकाउंट होने पर हिंदी में अकाउंट बनाने की आवश्यकता है ? इस विषय पर कोई प्रकाश डालिए । User:Baangapatti 08:13, 25 नवम्बर 2012‎ (UTC)

नमस्ते Baangapatti जी और हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत। जी नहीं, ऐसा करना ज़रूरी नहीं है। आपका अंग्रेज़ी विकिपीडिया में किया गया पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) हर भाषा के विकिपीडिया में चलेगा। इसे प्रयोग करके आप हिन्दी, अंग्रेज़ी और किसी भी अन्य मनचाहे विकिपीडिया में योगदान दे सकते हैं। अगर आप विकिपीडिया पर नए हैं तो विकिपीडिया:स्वशिक्षा पर नज़र डाल लें. किसी प्रकार की सहायता चाहिए हो तो बेझिझक मांगे। --Hunnjazal (वार्ता) 04:33, 27 नवम्बर 2012 (UTC)

सदस्यता शीघ्र हटाने हेतु निवेदन[संपादित करें]

मैंने अपनी सदस्यता शीघ्र हटाने हेतु निवेदन डाला है लेकिन अभी तक उसका कोई भी परिणाम नहीं निकला। हिन्दी विकिपीडिया में लगता है कि काम IST के स्तर से ही होता है। धन्यवाद।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 17:53, 26 नवम्बर 2012 (UTC)

एक और निवेदन यह है कि मेरा यह IP adress भी block कर दिया जाए। अब मुझे हिन्दी विकिपीडिया की जागीरदारी से कोई सरोकार नहीं है। धन्यवाद। --सोमेश त्रिपाठी वार्ता 17:58, 26 नवम्बर 2012 (UTC)

नमस्ते त्रिपाठी जी, आप ऐसा क़दम क्यों उठा रहे हैं? आपका सदस्य पन्ना हटाया जा सकता है लेकिन, जहाँ तक मुझे ज्ञात है, आपने ऐसा कोई भी काम नहीं किया है जिसकी बुनियाद पर आपको पाबन्द किया जाए या आपका आई पी ब्लॉक किया जाए। जहाँ तक मैं जानता हूँ आप सराहनीय काम करने वाले अच्छे सदस्य हैं। --Hunnjazal (वार्ता) 04:39, 27 नवम्बर 2012 (UTC)

नमस्ते त्रिपाठी जी,विकिमीडिया कामंस पर कुछ प्रबंधक हैं जिन्होंने 2-3 हज़ार से अधिक संपादन नहीं किये हैं पर वह इस पद पर बने हैं। उसी कामंस पर कुछ सदस्यों ने लाखों संपादन किये हैं पर वह केवल सदस्य बने हैं। अगर आप कुछ अच्छा करते हैं तो आपको स्वयं संतुष्ट होना चाहिए - कोई पद मिले या न मिले। उदहारण के लिए, हिंदी विकिपीडिया पर एड्स नियंत्रण सोसाइटियों पर जितने भी लेख हैं, वह मेरे ही लिखे हैं। कामंस पर प्रसिद्ध हस्तियों के 300 से अधिक ऑटोग्राफ मेरे ही अपलोड किये हुए हैं। ये और इस जैसी किसी बात को हमारे मित्र देखकर हमें किसी पद का प्रबल दावेदार मानें या इसे बिलकुल ही नकार दें, इससे हमारे व्यक्तित्व, मनोबल, कार्यकुशलता और सत्यनिष्ठा पर प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। अतः आपसे बिनती है इस प्रकार की निराशाजनक बातें न करें। Hindustanilanguage (वार्ता) 05:39, 27 नवम्बर 2012 (UTC).

प्रिय सोमेश मुझे नहीं मालूम कि आपको किस चीज़ ने इतना व्यथित किया आपने विकी से नाता तोड़ने का निश्चय कर लिया। हिन्दी विकी पर वैसे ही अच्छे योगदानकर्ताओं की कमी है और जो कुछ बचे हैं वो भी छोड़ कर जाने को तत्पर है, यह विचारणीय विषय है। मेरा आपसे निवेदन है कि अपने निर्णय पर पुनर्विचार करें।Dinesh smita (वार्ता) 14:06, 28 नवम्बर 2012 (UTC)

त्रिपाठी जी, क्रिकेट के खेल में अधिकतर देखा गया है कि उच्च प्रदर्शक खिलाडी कप्तानी के दायित्व के कारण निजी प्रदर्शन ठीक से नहीं कर पाता। हो सकता है आप हमारी हिंदी विकिपीडिया के महान लेखकों में से एक गिने जाएँ भले ही आप केवल एक साधारण योगदान करता बने हों, हालांकि मैं मानता हूँ कि शायद आप अपनी योग्यता के कारण एक न एक दिन प्रबंधक बन ही जाएं। Hindustanilanguage (वार्ता) 06:22, 30 नवम्बर 2012 (UTC).

प्रीय बन्धुओं नमस्कार। मैं यह हिन्दी विकिपीडिया की कार्यप्रणाली देखकर व्यथित था लेकिन अब मुझे भान हुआ है कि हिन्दुस्तान में तो ऐसी ही कार्यप्रणालियाँ सफल हैं। धन्यवाद दोस्तों।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 14:55, 5 दिसम्बर 2012 (UTC)

शीघ्र निर्वाचन करें[संपादित करें]

निम्न लेख निर्वाचन हेतु तैयार हैं। मुखपृष्ठ की नवीनता बनाये रखने हेतु कृपया शीघ्रातिशीघ्र निर्वाचित लेख तैयार करने में सहयोग दें। अतएव निम्न लेखों को निर्वाचित करने हेतु समर्थन, सुधार हेतु सुझाव आदि दें:

काफ़ी सकय से मुखपृष्ठ का निर्वाचित लेख बदला नहीं गया है। अतः पुनः निवेदन है कि शीघ्र निर्वाचित लेख तैयार करने में सहयोग दें। सभी सदस्य आमंत्रित हैं। समर्थन आदि यहाँ दें। --आशीष भटनागरवार्ता 03:46, 29 नवम्बर 2012 (UTC)

Regarding technical bugs to be solved[संपादित करें]

Hi all, I had a conversation with Siddhartha few days back where he pointed few bugs. But, sadly most of them are dependent on other bugs and will be fixed when those bugs will be fixed. As those bugs were not fixed during the recent Bangalore Development Camp we can apply for them once again. Could anyone please list all other bugs over here so I can reach out to the technical people and pull old requests. Thanks. --Subha (वार्ता) 13:45, 30 नवम्बर 2012 (UTC)

My guess would be everything linked from https://bugzilla.wikimedia.org/show_bug.cgi?id=41348 under "Dependencies"? --Malyacko (वार्ता) 11:59, 5 दिसम्बर 2012 (UTC)
Thanks Malyacko, looks really complex ;-) Which one of these are to be fixed? --Subha (वार्ता) 17:30, 6 दिसम्बर 2012 (UTC)
There's an old request which needs some kind of intervention.<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 21:59, 6 दिसम्बर 2012 (UTC)
Thanks Bill, adding this to the list and will inform the technical people so that it gets resolved. Thanks --Subha (वार्ता) 16:05, 7 दिसम्बर 2012 (UTC)

निर्वाचित चित्र - २०१३[संपादित करें]

मैंने विकिपीडिया:निर्वाचित चित्र/२०१३ पर २०१३ के लिये निर्वाचित चित्र दिये हैं। सदस्य अपने सुझाव, आपत्तियां या समर्थन उसके वार्ता पृष्ठ पर दे सकते हैं। इनके अलावा अभी ये आधे वर्ष के लिये ही बने हैं। आगे के लिये भी सुझाव, चित्र एवं पाठ सामग्री के सहित आमंत्रित हैं।--आशीष भटनागरवार्ता 07:32, 3 दिसम्बर 2012 (UTC)

Achene[संपादित करें]

Achene (ऐकीन) को हिंदी में क्या कहते हैं?‍‍‍ Dinesh smita (वार्ता) 06:30, 4 दिसम्बर 2012 (UTC)
Achene ये किस भासा का शब्द है?(Baangapatti (वार्ता) 15:28, 18 दिसम्बर 2012 (UTC))

सन्दर्भ की आवश्यकता[संपादित करें]

वनपूर्व परतीपुर गाँव, हंडिया (इलाहाबाद),मैने कभी भी इस गाव का नाम नही सुना,इसका ये मतलब नही की ये गाव नही है| केवल सन्दर्भ की आवश्यकता है| जिससे विश्वसनियता बरकरार रहे|
धन्यवाद(Baangapatti (वार्ता) 15:28, 18 दिसम्बर 2012 (UTC))

अंग्रेजी विकिपीडिया मुख्य पृष्ठ में हिंदी का लिंक[संपादित करें]

इस विषय में मैने अंग्रेजी विकिपीडिया में इस पृष्ठ पर मेरे कुछ अवलोकन व्यक्त किया है जिसका पाठ इस प्रकार है-

This is regarding the need of a better set of criteria for wikipedias to be listed in the main page and be judged in general (to aid in improvement of quality of wikipedia). I compared a set of articles in simple English (~90,000 articles and listed) and Hindi (~100,000 and unlisted). The method I used was to check the 10001st, 20001st, 30001st, 40001st, 50001st, 60001st and 70001st longest articles of the two wikipedias. After 70,000th articles, most of the articles were very short in both wikipedias. So, they were not compared. Here are the articles that I got

Based on this, I think that there is very less difference in length of articles between the two.

Also, out of the first 500 longest articles in the two, there were 158 "list of" articles (and numerous articles like simple:2012 in movies which are non-featured lists with very less paragraphic contents) in simple and only 8 "सूची" (list related) articles in Hindi (Please correct me if there are more lists in longest 500 articles in Hindi) which infers that there are more content based articles in longest 500 articles in Hindi than Simple.

About quality of wikipedia, regarding stubs and placeholders, I think there is essentially no difference whether they are generated by bots or not. Much more than that, I think a better judgement can be reached by comparing the quality of list of articles every Wikipedia should have. What is the use of an encyclopedia with pages this long for a country and comparatively this long for a dance?

At this point, I would also like to request the community here to have objective written standards based on reproducible numbers (featured articles, good articles) and statistics for judging the quality of wikipedia than just random 50 articles (of which some wikipedias are exempt and others not based on some other arbitrary criteria) which, in all fairness, looks like bias. Thank you.

मुझे लगता है कि इस विषय पर हिन्दी विकिपीडिया में सक्रिय सदस्यौं के विचार व्यक्त हों तो एक बहुआयामिक और फलदायक संवाद होगा। कृपया उपर दिये गए लिंक पर जाकर अपना विचार रखें। धन्यवाद।--Eukesh (वार्ता) 19:39, 18 दिसम्बर 2012 (UTC)

सन्देश कैसे छोडे[संपादित करें]

जब हम किसी को सन्देश भेजते है तो उस सन्देश कि सुचना चौपाल पर कैसे छोडे,या जब हम चौपाल पर कोइ सन्देश देते है तो उसकी सुचना सम्बधित व्यक्ती के वार्ता पृष्ठ पर सुचना कैसे छोडॅ | धन्यवाद ( बांगा पट्टी (वार्ता) 13:16, 25 दिसम्बर 2012 (UTC))


मैने विकिपीडिया:परीक्षक_पद_हेतु_निवेदन किया है|( बांगा पट्टी (वार्ता) 13:23, 25 दिसम्बर 2012 (UTC))

शीघ्र हटाने हेतु नामांकन[संपादित करें]

धन्यवाद ( बांगा पट्टी (वार्ता) 08:26, 26 दिसम्बर 2012 (UTC))(रमेश सिंह (वार्ता) 17:33, 27 दिसम्बर 2012 (UTC))

महेवा मलकिया प्रतापगढ़ जिले के बाबागंज ब्लाक के सबसे अधिक क्षेत्रफल वाला गाँव है. यहाँ स्वच्छता का द्योतक रुप देखने को मिलता है,इसीके करीब मे 2 किलोमीटर दूर एक पटना गाँव यहाँ कालीजी का प्राचीन मंदिर जो कि बहुत प्रसिध्द मंदिर है यहाँ हर सोमवार को मेला लगता है।