मोरक्को

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Morocco in its region (all claimed).svg

मोरक्को, आधिकारिक तौर पर मोरक्को राजशाही (), उत्तरी अफ्रीका का एक देश है। उत्तरी अफ़्रीका में रोमन प्रांत रहे इस प्रदेश में मध्यकाल में एक अफ़्रीकी मूल के वंश का शासन रहा जिस पर इस्लामिक प्रभाव दसवीं सदी से पड़ता गया। आज यह देश मुस्लिम है जिसकी भाषा अरबी है। यहाँ की अरबी अफ़्रीकी मिश्रित है। मराकेश यहाँ की राजधानी है और कासाब्लांका आर्थिक केन्द्र।

इतिहास[संपादित करें]

मोरक्को का एक लंबा इतिहास है जिसे दशकों से अटलांटिक महासागर और भूमध्य सागर दोनों पर अपने भौगोलिक स्थान से आकार दिया गया है। फोएनशियाई इस क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले पहले व्यक्ति थे, लेकिन रोमन, विसिगोथ्स, वंडल और बीजान्टिन यूनानियों ने भी इसे नियंत्रित किया। 7 वीं शताब्दी में में, अरब लोग इस क्षेत्र में आए जिसके उनकी सभ्यता ने भी प्रवेश किया साथ ही इस्लाम धर्म का भी प्रचार हुआ।

15 वीं शताब्दी में, पुर्तगालीओ ने मोरक्को के अटलांटिक तट को नियंत्रित किया। 1800 के दशक तक, हालांकि, कई अन्य यूरोपीय देशों को इस रणनीतिक स्थान की वजह से इस क्षेत्र में रुचि थी। फ्रांस इनमें से पहला था और 1904 में, यूनाइटेड किंगडम ने आधिकारिक तौर पर फ्रांस के प्रभाव के क्षेत्र के रूप में मोरक्को को मान्यता दी। 1906 ईस्वी में, अल्जेसिरास सम्मेलन ने फ्रांस और स्पेन के लिए मोरक्को में पुलिस के कर्तव्यों की स्थापना की, और फिर 1912 में, मोरक्को फ्रांस की संधि के साथ फ़्रांस मोरक्को का संरक्षक बन गया। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद, मोरक्को ने आजादी के लिए दबाव डालना शुरू किया और 1944 ईस्वी में, स्वतंत्रता के लिए आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए इस्टिक्कल या स्वतंत्रता पार्टी बनाई गई थी। 1953 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य विभाग के अनुसार, लोकप्रिय सुल्तान मोहम्मद वी फ्रांस द्वारा निर्वासित किया गया था। उन्हें मोहम्मद बेन आराफा ने प्रतिस्थापित कर दिया था, जिसके कारण मोरक्कन लोगो ने आजादी के लिए और भी दबाव डाला। 1955 में, मोहम्मद वी मोरक्को लौटने में सक्षम थे और 2 मार्च, 1956 को देश ने अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। अपनी आजादी के बाद, मोरक्को बढ़ गया क्योंकि 1956 और 1958 में कुछ स्पेनिश नियंत्रित क्षेत्रों पर नियंत्रण हुआ। 1969 में, मोरक्को ने फिर से विस्तार किया जब उसने दक्षिण में इफनी के स्पेनिश एन्क्लेव पर नियंत्रण लिया। हालांकि, स्पेन अभी भी उत्तरी मोरक्को में दो तटीय इंक्लेवज़, और मेलिल्ला नियंत्रित क्षेत्र पर करता है।

मोरक्को सरकार[संपादित करें]

आज मोरक्को सरकार को एक संवैधानिक राजशाही माना जाता है। इसमें एक प्रमुख शाखा है (राज्य द्वारा भरा गया एक पद) और सरकार का प्रमुख (प्रधान मंत्री)। मोरक्को में एक द्विपक्षीय संसद भी है जिसमें इसकी विधायी शाखा के लिए चैंबर ऑफ काउंसलर्स और चैंबर ऑफ रिप्रेजेंटेटिव शामिल हैं। मोरक्को में सरकार की न्यायिक शाखा सर्वोच्च न्यायालय से बनी है। मोरक्को स्थानीय प्रशासन के लिए 15 क्षेत्रों में बांटा गया है और इसकी एक कानूनी व्यवस्था है जो इस्लामी कानून के साथ-साथ फ्रेंच और स्पेनिश पर आधारित है।

अर्थव्यवस्था और भूमि उपयोग[संपादित करें]

हाल ही में मोरक्को ने अपनी आर्थिक नीतियों में कई बदलाव किए हैं, जिसने इसे अधिक स्थिर और बढ़ने की अनुमति दी है। वर्तमान में यह अपनी सेवा और औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित करने के लिए काम कर रहा है। मोरक्को में मुख्य उद्योग आज फॉस्फेट रॉक खनन और प्रसंस्करण, खाद्य प्रसंस्करण, चमड़े के सामान, कपड़ा, निर्माण, ऊर्जा और पर्यटन के निर्माण हैं। चूंकि पर्यटन देश में एक प्रमुख उद्योग है, इसलिए सेवाएं भी हैं। इसके अलावा, कृषि मोरक्को की अर्थव्यवस्था में भी भूमिका निभाती है और इस क्षेत्र के मुख्य उत्पादों में जौ, गेहूं, नींबू, अंगूर, सब्जियां, जैतून, पशुधन और शराब शामिल हैं।

भूगोल और जलवायु[संपादित करें]

मोरक्को में कोपेन जलवायु प्रकार

मोरक्को भौगोलिक रूप से अटलांटिक महासागर और भूमध्य सागर के साथ उत्तरी अफ्रीका में स्थित है। यह अल्जीरिया और पश्चिमी सहारा से घिरा हुआ है। यह अभी भी दो इंक्लेवस और मेलिला के साथ सीमाओं को साझा करता लेकिन सेतु और मेलिला स्पेन का हिस्सा माना जाता है। मोरक्को की स्थलाकृति इसके उत्तरी तट के रूप में भिन्न होती है और आंतरिक क्षेत्र पहाड़ी हैं, जबकि इसके तट में उपजाऊ मैदान हैं जहां देश की अधिकांश कृषि होती है। मोरक्को के पहाड़ी इलाकों के बीच घाटियां भी हैं। मोरक्को में सबसे ऊंचा बिंदु जेबेल टुबकल है जो 13,665 फीट (4,165 मीटर) तक ऊंचा है, जबकि इसका सबसे निचला बिंदु सेबखा ताह है जो समुद्र तल से -180 फीट (-55 मीटर) है।

एर्ग चेब्बी का भू दृश्य

मोरक्को का वातावरण, इसकी स्थलाकृति की तरह, स्थान के साथ भी भिन्न होता है। तट के साथ, भूमध्यसागरीय गर्म, सूखे ग्रीष्म और हल्के सर्दियों के साथ भूमध्यसागरीय है। दूरदराज के अंतर्देशीय, जलवायु अधिक गरम है और निकटतम सहारा मरुस्थल में आता है, यह अधिक गरम हो जाता है। उदाहरण के लिए मोरक्को की राजधानी, राबत तट पर स्थित है और इसका औसत जनवरी का औसत तापमान 46˚F (8˚C) है और औसत जुलाई उच्च तापमान 82˚F (28˚C) है। इसके विपरीत, मराकेश, जो आगे के अंतर्देशीय स्थित है, में औसतन जुलाई उच्च तापमान 98˚F (37˚C) और जनवरी औसत औसत 43˚F (6˚C) है।

धर्म[संपादित करें]

Religions in Morocco[1]
धर्म प्रतिशत
इस्लाम
  
98.9%
ईसाई
  
0.9%
यहूदी
  
0.2%

देश में धार्मिक अनुमान 2010 में प्यू फोरम संस्था द्वारा 99% मुस्लिम आबादी के रूप में प्रदर्शित किया गया था जिसमे सुन्नी 67% पर बहुमत बनाते हैं, गैर-सांप्रदायिक मुस्लिम 30% मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा समूह है जिसमे सिया भी सामिल है मोरक्को में दुसरा धार्मिक समूह 1% है जिसमे ईसाई और अन्य धार्मिक अनुयायी सामिल है।.[2]

लोग[संपादित करें]

संस्कृति[संपादित करें]

खान-पान[संपादित करें]

साहित्य[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

मोरक्को संकट[संपादित करें]

मोरक्को संकट के नाम से दो ऐतिहासिक घटनाओं (1905-06 और 1911 में घटित) को जाना जाता है, जिनमें फ़्रांस द्वारा मोरक्को पर प्रभुत्व स्थापित करने और जर्मनी द्वारा फ्रांस कि बढ़ती शक्ति को रोकने के लिए किये कार्यों को गिना जाता है।[3]

यातायात[संपादित करें]

मिलिटरी[संपादित करें]

मीडिया[संपादित करें]

तकनीक[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Religions". Central Intelligence Agency. https://www.cia.gov/library/publications/the-world-factbook/fields/2122.html#tu. अभिगमन तिथि: 9 February 2013. 
  2. "Religious Composition by Country". Global Religious Landscape. Pew Forum. http://www.pewforum.org/uploadedFiles/Topics/Religious_Affiliation/globalReligion-tables.pdf. अभिगमन तिथि: 9 July 2013. 
  3. Editors, The. "Moroccan crises" (en में). Britannica.com. https://www.britannica.com/topic/Moroccan-crises. अभिगमन तिथि: 2017-03-26. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]