विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख 26

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Archive
पुरालेख

यह पृष्ठ विकिपीडिया चौपाल की वार्ताओं का पुरालेख पृष्ठ है। नवीनतम वार्ताओं के लिए देखें विकिपीडिया:चौपाल

अनुक्रम

क्या हिन्दी विकिपीडिया भारतकेंद्रित नहीं होनी चाहिये?

मान लीजिये मैं अभ्रक के उपर एक लेख लिखता हूँ तो क्या यह अच्छी बात नहीं होगी कि उसी लेख में एक शीर्षक जोड़ दिया जाय जिसमे बताया जय कि भारत में अभ्रक कहाँ-कहाँ मिलता है? -- अनुनाद सिंहवार्ता 14:56, 26 सितंबर 2011 (UTC)

अनुनादजी हिन्दी विकिपीडिया बहुत अधिक भारत केन्द्रित नहीं होनी चाहिए क्योंकि हो सकता है कि किसी अन्य देश में कोई हिन्दी जानने वाला भी इन लेखों को पढ़ता हो। हाँ हम कोशिश अवश्य कर सकते हैं इसे बहुत अधिक भारत केन्द्रित ना बनाने का लेकिन चूंकि अधिकतर सक्रिय सदस्य भारत से हैं तो भारत सम्बन्धित लेखों की बहुलता होना भी स्वाभाविक है। रोहित रावत (वार्ता) 15:46, 26 सितंबर 2011 (UTC)
हिन्दी विकिपीडिया अपने अभी के रूप में भारत केंद्रित है। परंतु ऐसा ही रहना ठीक नहीं होगा। रोहित जी ने सही कहा कि किसी अन्य देश में भी लोग इसे पढ़ रहे हो सकते हैं, पर यदि कोई इस तर्क को न भी स्वीकारे, तो भी यह सोचे कि क्या भारतवासियों को केवल अपने देश की ही जानकारी होनी चाहिए? भारत सम्बन्धित अधिक लेखों का बनना स्वाभाविक है, परंतु इसका अर्थ यह नहीं कि हम बाहर के विषयों पर लेख न बनाएँ। बलकी मेरे विचार में हमें बाहर के विषयों पर अधिक प्रयास करने चाहियें ताकि कोई लेख किसी दूसरे देशवासी को अपनी भाषा के अतिरिक्त मिले, तो सर्वप्रथम हिन्दी में मिले। ज़रा सोचें कि यदि कभी ऐसा हो सके तो हिन्दी का मान कितना बढ़ेगा। बस ऐसे ही विचारों से सदस्य लेख बनाते रहें और उन्हें आधार न छोड़कर उचित तथा निर्वाचित लेख गुणवत्ता तक लाते रहें तो हिन्दी विकिपीडिया सभी भाषाओं में सर्वप्रथम हो सकता है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:04, 26 सितंबर 2011 (UTC)
जानकारी, जानकारी होती है, फिर यह भारत-केन्द्रित हो, या न हो कोई फ्रक नही होना चाहिए। अनुनाद, अगर आप को यह पता है कि अभ्रक कहाँ-कहाँ मिलता है, उसे लेख पर लिखने से लेख सुधरेगा। अगर उसे और भी विस्तार से लिखे कि यह भारत मे कहाँ-कहाँ और विश्व मे कहाँ-कहाँ मिलता है तो लेख मे चार चांद लगेगे। सिद्धार्थ आपकी सोच सही है, और ऐसा होगा भी। :) --मितुल (वार्ता) 15:17, 27 सितंबर 2011 (UTC)
मैं अनुनाद जी की बात से सहमत हूँ क्योंकि हिन्दी के ९०% से भी अधिक भाषी भारत में ही निवास करते है एवं हिन्दी विकि के अधिकांश संपादक भी भारतीय है इसलिये हिन्दी विकि का भारत केन्द्रित होना स्वभाविक है परन्तु हिन्दी विकि एक विश्वकोष है इसमें समस्त विश्व के तथ्य समेटना भी जरुरी है तभी यह विश्वकोष कहलायेगा। यदि कोई सम्पादक कोई लेख भारत केन्द्रित होकर लिखता है तो यह गलत नहीं परन्तु यदि वह विश्व केन्द्रित होकर लिखता है तो उस लेख में चार चाँद लग जायेंगे परन्तु हम उस लेखक को ऐसा करने के लिये बाध्य नहीं कर सकते कि उसका लेख विश्व केन्द्रित ही होना चाहिये यह लेखक की अपनी रुचि पर निर्भर करता है।--Mayur (talk•Email) 12:19, 6 अक्टूबर 2011 (UTC)

hindi mail daily apne email ac mein prapt karne ke liye aaj ka aalekh

Sriman ji, main jaspal garg apni mail id jaspalsatpalgarg@gmail.com par aaj ka aalekh rozana hindi mein prapt karna chahta hoon kya ye sambhav hai

नया देवनागरी टूल

मित्रों जैसा आपको पता है कि हिन्दी विकि पर कुछ दिन पहले मैनें एक नया टायपिंग टूल डाला था जिसका ट्रांसलिटरेशन भाग अभी भी सुधार प्रक्रिया में है, मैं इसमें निरन्तर सुधार कर रहा हूँ। इसमें जो "ज्ञ" लिखने की असुविधा थी उसे दूर कर दिया गया है। "ज्ञ" लिखने के लिये "Gy" दबाये। धन्यवाद--Mayur (talk•Email) 12:13, 6 अक्टूबर 2011 (UTC)

आभार, यह टूल मु़झे पसंद हैं। क्या इन सब कुञीयो की मदद कही उपलब्ध है? --142.241.240.68 (वार्ता) 16:22, 6 अक्टूबर 2011 (UTC)
धन्यवाद, इसके लिये यह देवनागरी सहायता लिंक देखे--Mayur (talk•Email) 17:17, 6 अक्टूबर 2011 (UTC)
नए टूल में अभी भी एक समस्या है (फिलहाल तक) और वह यह है कि ओ पर बिन्दी लगाने के लिए जब M दबाओ तो ॐ बन जाता है। जैसा मैंने पहले कहा था और अभी भी सुझाव देता हूँ कि एक पृष्ठ इसी बात के लिए बनाया जाए कि नए टूल में क्या अक्षर कैसे लिखा जाता है। पिछ्ले एक वर्ष के दौरान देवनागरी लिखने के टूल में बहुत परिवर्तन आया है। मैं पहले वाले टूल से देवनागरी में लिखने का आदी हो चुका था तो कोई परेशानी नहीं थी। और सबसे बडी़ समस्या तो यह है कि भारत में देवनागरी के कीबोर्ड उपलब्ध नहीं है और दूसरी बात यह कि रोमन कीबोर्ड से हिन्दी में लिखने के लिए भी कोई मानकीकरण नहीं है। अलग-अलग वेबसाइटों पर अलग-अलग टूल लगे हुए हैं। यदि कोई मानक होता तो सबको पता होता कि क्या दबाने से क्या अक्षर आएगा। लेकिन कम से कम हम लोग तो एक मानक बना कर चल सकते हैं। इसलिए मेरे विचार से तो एक पृष्ठ इस टूल के दस्तावेजीकरण के लिए बनाया जाए और कोई भी परिवर्तन करने पर उस पृष्ठ पर जानकारी अद्यतित कर दी जाए। और इस टूल में भी बहुत से अक्षर दबाने पर अंग्रेजी़ के अक्षर आ रहे हैं, नुक्ता भी ठीक से नहीं लग रहा है (मोजिला फायरफॉक्स पर)। आप मोजिला पर ज में नुक्ता लगा कर देखिए पता चल जाएगा कि क्या समस्या है। रोहित रावत (वार्ता) 18:04, 6 अक्टूबर 2011 (UTC)
रोहित जी देवनागरी कैसे टायप करे पृष्ठ पर नये टूल के समस्त अक्षरों की टायपिंग प्रणाली बतायी गयी है। नया टूल बिल्कुल उस पृष्ठ पर बतायी गयी प्रणाली के अन्तर्गत कार्य करता है। यदि आप उसमें कुछ सुधार या विकल्प चाहते है तो अवश्य बताये, धन्यवाद--Mayur (talk•Email) 18:20, 6 अक्टूबर 2011 (UTC)
  1. मोजिला फायरफाक्स में ज पर नुक्ता लग रहा है इसके लिये "jJ" या "j`" दबाये
  2. ॐ लिखने की समस्या को भी दूर कर दिया गया है अब auM दबाने पर ॐ आयेगा।
  3. इस प्रकार कौनसी कुञ्जी दबाने पर क्या आयेगा इसका पूरा विवरण देवनागरी कैसे टायप करे पर दिया गया है।--Mayur (talk•Email) 18:27, 6 अक्टूबर 2011 (UTC)
अन्य ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन टूल्स का प्रयोग कर रहे सदस्यों के लिये क्या इस उपकरण को बन्द करने की सुविधा गैजेट के रूप में बनाई जा सकती है? जिससे इस टूल को अपने लिये disable और enable करने की सुविधा सदस्यों के पास हो।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 06:46, 11 अक्टूबर 2011 (UTC)
नया देवनागरी टूल : दीर्घ ई
कृपया ध्यान दें एमइइ लिखनेसे मेए हो जाता है याने एमइइ टाईप करनेसे मी होना चाहिये वो नही होता है॥ Vkvora2001 (वार्ता) 10:32, 5 नवम्बर 2011 (UTC)

प्रमुख लेख और क्या आप जानते है विभाग

इस पृष्ठ का 'प्रमुख लेख' तथा 'क्या आप जानते हैं' बहुत दिनों से बदला नहीं गया है| कृपया इसे ताज़ा करें|

नितिन, आप पहल कर के इसमे क्या बदलना है बतला दें। हम सब आपके पहल का स्वागत जरूर करेंगे। आभार, --मितुल (वार्ता) 17:43, 10 अक्टूबर 2011 (UTC)

Terms of Use update

I apologize that you are receiving this message in English. Please help translate it.

Hello,

The Wikimedia Foundation is discussing changes to its Terms of Use. The discussion can be found at Talk:Terms of use. Everyone is invited to join in. Because the new version of Terms of use is not in final form, we are not able to present official translations of it. Volunteers are welcome to translate it, as German volunteers have done at m:Terms of use/de, but we ask that you note at the top that the translation is unofficial and may become outdated as the English version is changed. The translation request can be found at m:Translation requests/WMF/Terms of Use 2 -- Maggie Dennis, Community Liaison 00:52, 27 अक्टूबर 2011 (UTC)

Article for deletion

English Wikipedia कि तरह हिन्दी विकिपीडिया पर भी "article for deletion" कि प्रक्रिया को निपुण बनाने के लिए कृपया अपना सहयोग दें। इसके लिए कृपया विकिपीडिया की विलोपन नीति पढ़ें। मेने इसके लिए अन्य कार्यो के साथ-साथ आवश्यक श्रेणी का निर्माण कर दिया है तथा सांचे को हिन्दी में अनुवाद कर दिया है। अगर इससे संबंधित आपको कुछ जानकारी चाहिए तो कृपया पूछें। ध्यान रखें यह कोई !चुनाव नहीं होता व विकिपीडिया की नीतियाँ सर्वोच्च हैं। चर्चा में भाग लेने या कोई चर्चा को परिणाम के साथ बन्द करने के लिए इस श्रेणी में सूचीबद्ध लेखो को देखें: AfD debates, धन्यवाद। — Bill william comptonTalk 12:34, 27 अक्टूबर 2011 (UTC)

हटाने की नीति

इस प्रक्रिया को पूर्णतया सक्षम करने में और विकिपीडिया के पंचशील को सम्पूर्णतया लागू करने में एक बड़ी बाधा यह है कि हिन्दी विकिपीडिया की पृष्ठों को हटाने की वर्तमान नीति(विकिपीडिया:लेख हटाने हेतु नीतियाँ) पृष्ठों को हटाने के न ही सभी स्वीकार्य कारण बताती है और न ही पृष्ठों को हटाने के कोई सही तरीके बताती है। अतः, इस नीति में सुधार करने हेतु एक नई नीति का प्रस्ताव रखा गया है, जिसका पाठ विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने की नीति पर है। सदस्यों से अनुरोध है कि वे इस नयी नीति को सक्षम करने और औपचारिक रूप से विकिपीडिया पर लागू करने हेतु अपने विचार इस जगह पर प्रकट करें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 22:07, 27 अक्टूबर 2011 (UTC)


 Yes check.svg सम्पूर्ण, कुछ परिवर्तनों के साथ बिना किसी विरोध के ( क्योंकि विरोधित भाग को अभी के लिये निकाल दिया गया है) इस नीति के इस संस्करण को हिन्दी विकि पर लागु कर दिया गया है।--Mayur (talk•Email) 08:58, 6 नवम्बर 2011 (UTC)

मेरा ये लेख क्यों हटाया जा रहा है

1 नमस्कार मित्रो मेरा ये ओरिजनल लेख क्यों हटाया जा रहा है, इसमे लिखी विधि लोक हित मैं है , कृपया विचार करे ॥

Original text (चूंकि मेने इसे हटा दिया है, अगर किसी को इन सदस्य को उत्तर देना है तो इसका प्रयोग करें):

नमस्कार मित्रो , अक्सर शादी विवाह मैं हिन्दू समाज मैं अक्सर ये देखा जाता है की भावी वर वधू को कही मंगल दोष (मांगलिक) तो नहीं है, मंगल दोष होने से जीवन मैं काफी समस्या आती है, मैं आपको इसका हल बताता हूँ ॥ आदरणीय मित्र मंगल के तमाम दोषो को आप इस आसान उपाय से सदा के लिये, दूर कर सकते है, इससे मंगल आपके लिये शुभ भी हो जायेगा शुक्ल पक्ष के मंगलवार को मंगल की प्रतिमा/चित्र को किसी बाजोट जिस पे न्या लाल कपरा बिछा हो उस पे रखे,खुद भी नये लाल वस्त्र धारण कर ले , अनन्तमूल की जङी (ये आपको किसी भी जङी बूटी की दुकान मैं 2-3 रूपये मैं मिल जायेगी ) को गंगा जल से पवित्र करके रखे चित्र के सामने, अब पंचोपचार पूजन करे , पूजन मैं लाल अरहुल का फुल, तिलक के लिये लाल चन्दन केशर युक्त इस्तेमाल करे ॥ अब उन्हे गुङ का भोग लगाये, १ सिकका अर्पित करे,॥ इसके बाद लाल चन्दन की माला पे ११ माला इस मंत्र का जाप करे धरणी गर्भ सम्भूतम् विद्युत कान्ति समप्रभम् कुमारं शक्ति हस्तं तं मंगलं प्रणमाम्यहम्।। फिर धूप दीप से आरती करे, अब अनन्तमूल की जङी को लाल कपरे मैं बांध के धारण करे ॥ सारी पूजन सामग्री को चित्र/मूर्ति के साथ बहते पानी मैं प्र्वाहित कर दे ॥ इसके बाद किसी हनुमान मंदिर मैं जा के हनुमान जी का दर्शन करे, हनुमान चालिशा का जाप करे, मंगल का दोष सदा के लिये समाप्त हो जायेगा, ओर कोशिश करे की हर मंगलवार को गाय को मसूर की दाल ओर गुङ दे ॥ इस उपाय को किसी जानकार के साथ ही करे ॥

— Bill william comptonTalk 16:05, 1 नवम्बर 2011 (UTC)

निर्वाचित सूची उम्मीदवार

क्या कोई विकिपीडिया:निर्वाचित सूची उम्मीदवार पर प्रस्तावो को पारित कर सकता है? हिन्दी विकि पर कोई निर्वाचित सूची नहीं है, 2-3 होने से हम लोगो को निर्वाचित सूचीया बनाने को प्रोत्साहित कर सकते है। वैभव जैन वार्ता ईमेल 10:35, 5 नवम्बर 2011 (UTC)

आधार लेखों को हटाने के संदर्भ

अभी हाल ही में मैनें एक नये सदस्य विभिजैन को कई आधार लेखों को हटाने के लिये नामांकित करते हुए देखा, इनसे अनुरोध है कि कृपया इतनी विशाल मात्रा में आधार लेखों हटाने के लिये नामांकित करने से पहले समुदाय से चर्चा अवश्य कर लें हिन्दी विकि की हटाने की नीति में ऐसा कोई प्रावधान नहीं इसलिये यह चर्चा आवश्यक हो जाती है मैनें इन्हें इनके वार्ता पृष्ठ पर भी इस विषय में सूचित कर दिया है मेरे विचार यदि यह समुदाय से चर्चा किये बिना इतने विशाल मात्रा में आधार लेखों को हटाने हेतु नामांकित करते रहे तो इन्हें अवरोधित करना पड़ सकता है कृपया अन्य इस विषय पर अपना मत शीघ्र दें--Mayur (talk•Email) 12:52, 7 नवम्बर 2011 (UTC)

मयुर जी, विभि ने लेखो को बस हटाने के लिए ही नामांकित किया है, उन्हें हटाया नही है। इनके कुछ नामांकन को देख के लगता है कि इनका यह कदम नेकनीयती के साथ उठाया गया है, उदाहरण के लिए इनके द्वारा नामांकित लेख जैसे छौ, छै, छो, आदि, हिन्दी विकिपीडिया पे नही अपितु हिन्दी विक्षनरी पे होने चाहिए। वैसे भी इन्होने लेखो को नामांकित किया है उन्हें हटाया नही है। अगर हिन्दी विकिपीडिया समुदाय को लगेगा कि यह लेख रहने चाहिए तो यह रहेंगे, अगर हटाने होंगे तो हटा दिये जाएंगे। ध्यान रखें कि हर विकिपीडिया सदस्य को नेकनीयती के अन्तर्गत रहते हुए लेखो को हटाने के लिये नामांकित करने का अधिकार है। — Bill william comptonTalk 13:23, 7 नवम्बर 2011 (UTC)
धन्यवाद बिल, मेरा उद्देश्य यह था कि इन लेखों को हटाने से पहले समुदाय की अनुमति ले ली जाये। वैभव जैन ने कई आधार लेखों को हटाने के लिये नामांकित किया था अत: ऐसे बहुतायत लेखों को हटाने के लिये समुदाय की अनुमति आवश्यक है।--Mayur (talk•Email) 14:20, 7 नवम्बर 2011 (UTC)
जिन लेखों को हटाने के लिये नामांकित किया गया है, वे मुख्य रूप से वर्णों पर मात्रा लगे हुए अक्षरों पर हैं, जिन्हें (जैसा बिल ने कहा) विकिपीडिया पर नहीं, अपितु विक्षनरी पर होना चाहिये। यहाँ पर मेरे विचार में समस्या यह है कि लेखों को हटाने के नामांकन का तरीका तय नहीं है। अभी तक जो नीति है वो कहती है कि ऐसे लेखों को हटाने के लिये चर्चा आवश्यक है, परंतु उसमें चर्चा के तरीके पर कुछ नहीं कहा गया है। अतः, विभिजैन ने इन लेखों को Twinkle का प्रयोग कर अंग्रेज़ी विकिपीडिया समान AfD के लिये नामांकित किया है। समस्या यह है कि समुदाय इस प्रक्रिया से परिचित नहीं है, अतः यह कहा जा सकता है कि समुदाय से बातचीत के बिना यह कदम उठाया गया है, जो कि गलत है। मैं यह नहीं कह रहा कि विभिजैन ने इन लेखों को नामांकित कर के गलत किया; परंतु हटाने पर चर्चा की नीति के अभाव में इस समय ऐसा कोई भी "सही" तरीका तय नहीं है जिसके द्वारा विभी यह कार्य कर सकते। अतः, मेरे विचार में इनका यह कदम गलत नहीं है; परंतु यह साफ़ कर देता है कि हमें चर्चा हेतु भी नीति बनानी ही पड़ेगी ताकि समुदाय ऐसे लेखों को हटाने हेतु एक नियमित रूप से चर्चा कर सके। हाँ, इस समय इस नीति के अभाव में सदस्य इन लेखों पर चर्चा वाले पृष्ठों को Special:Contributions/Vibhijain में देख सकते हैं।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:25, 7 नवम्बर 2011 (UTC)
इन लेखों को हटाए जाने के नामांकन को लगभग एक माह पूर्ण हो चुका है और अब तक इनके हटाए जाने पर किसी ने भी आपत्ती नहीं व्यक्त की है। यदि किसी को आपत्ती नहीं है तो अनुरोध है कि इन लेखों को अब शीघ्र हटा दिया जाए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:48, 1 दिसम्बर 2011 (UTC)
सिद्धार्थ जी, इन्हें हटा तो दिया जाए परन्तु जैसा मेने कहा था कि इन्हें विक्षनरी पर होना चाहिए। सीधे इन्हें हटाने का तात्पर्य होगा कि हम कई लेखो को खो रहें है, मै हिन्दी विक्षनरी के नियमों से परिचित नहीं हूँ, मतलब मै इन्हें वहाँ पे स्थानान्तरित करने में असमर्थ हूँ। अगर मयुर किसी बोट की मदद से एसा कर सकें तो बहुत अच्छा होगा। इसके पश्चात मैं सभी Afd debates close कर दूँगा। और एसा जल्दी हो जाए तो ठीक होगा क्योंकि 5/7 दिसम्बर के बाद मैं भी विकिअव्काश पे चला जाऊँगा। — Bill william comptonTalk 15:16, 1 दिसम्बर 2011 (UTC)
मेरे विचार से ऐसे लेखों को अभी हटाने की बजाये हमें इन पर विक्षनरी में भेजने की श्रेणी एवं साँचा लगा देना चाहिये। हिन्दी विक्षनरी पर हमें आयातक का अधिकार लेना होगा उसके बाद यह समस्त लेख वहाँ स्थान्तरित किये जा सकते है।--Mayur (talk•Email) 10:53, 2 दिसम्बर 2011 (UTC)

निर्वाचित सूची के लिए 2010 एशियाई खेल पदक तालिका

कृपया अपने कीमती समय में से कुछ समय निकाल कर इस पृष्ठ पर सूचित 2010 एशियाई खेल पदक तालिका को निर्वाचित सूची के लिए जाँचें। आपकी सभी टिप्पणियों का मै स्वागत करता हूँ, धन्यवाद। — Bill william comptonTalk 11:48, 8 नवम्बर 2011 (UTC)

नया देवनागरी टूल : दीर्घ ई

कृपया ध्यान दें एमइइ लिखनेसे मेए हो जाता है याने एमइइ टाईप करनेसे मी होना चाहिये वो नही होता है Vkvora2001 (वार्ता) 02:35, 12 नवम्बर 2011 (UTC)
 Yes check.svg Done --Mayur (talk•Email) 10:54, 15 नवम्बर 2011 (UTC)

अपलोड पृष्ठ

इस समय विकिपीडिया के बाईं ओर की साइडबार में फ़ाइल अपलोड हेतु जो कड़ी आती है, वह विकिपीडिया:Upload की है। इस पृष्ठ पर ऐसी कोई जानकारी नहीं है जिससे फ़ाइल अपलोड करने वाले को फ़ाइल का कॉपीराइट तय करने में मदद मिले। अतः, इस समस्या को दूर करने हेतु एक नया पृष्ठ विकिपीडिया:अपलोड बनाया गया है जिसपर फ़ाइल को अपलोड करने में बहुत सहायता प्राप्त होती है। सदस्यों से अनुरोध है कि वे इस पृष्ठ को देखें और इसमें सुधार हेतु सुझाव दें ताकि जब यह समुदाय को अनुकूल लगे तो इसे मानक अपलोड पृष्ठ बनाया जा सके जिससे हिन्दी विकिपीडिया पर चित्र एवं अन्य फ़ाइलें भी आसानी से जोड़ी जा सकें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 23:04, 12 नवम्बर 2011 (UTC)

बहुत ही उत्तम प्रयास है यदि इसे पूरा कर दिया जाये तो इसे अपलोड के लिये अवश्य मानक पृष्ठ बनाया जाना चाहिये--Mayur (talk•Email) 14:47, 13 नवम्बर 2011 (UTC)
जी, यह पृष्ठ और इसके उप-पृष्ठ पूरे हो गये हैं; केवल Mediawiki:Uploadtext के उप-पृष्ठ बनाने की आवश्यकता है। परंतु वे केवल अतिरिक्त जानकारी के लिये हैं और उनके बिना भी ये पृष्ठ अपने-आप में सम्पूर्ण है। अतः, यदि इस पृष्ठ में कोई सुधार करने हों तो किये जाएँ और इसे मानक अपलोड पृष्ठ बना दिया जाए। Mediawiki उप-पृष्ठों को इसे मानक अपलोड पृष्ठ बनाने के बाद भी बनाया जा सकता है और उनके न होने से इस पृष्ठ में कोई बाधा नहीं आएगी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:48, 13 नवम्बर 2011 (UTC)

मैं प्रस्तावित पृष्ठ को हिंदी विकिया का अपलोड पृष्ठ बनाने का समर्थन करता हूँ और इस अच्छे प्रयास के लिए योगदानकर्ताओं को बधाई भी देता हूँ। अनिरुद्ध  वार्ता  23:19, 13 नवम्बर 2011 (UTC)

Anirudh please use indention सिद्धार्थ, नया पृष्ठ एकदम उत्तम है। इसे अब प्रयोग कर लेना चाहिए। धीरे-धीरे अन्य सम्बन्धित पृष्ठ भी बन जाएंगे, अगर मेरी किसी सहायता कि आवश्यकता हो तो कृपया मुझे बतायें। — Bill william comptonTalk 23:54, 13 नवम्बर 2011 (UTC)
मैनें नयी सुविधाएं में इसको परिवर्तित कर दिया है जल्द ही इस पृष्ठ को मानक पृष्ठ बना दिया जायेगा। इसके अलावा हमारे यहां पुष्ट सदस्य समूह को भूतपूर्व प्रबन्धक नाम से परिवर्तित किया गया था परन्तु इससे नये सदस्यों को असुविधा होती है जिन्हे इसकी आवश्यकता ज्यादा हो अत: मैनें वहां अलग से इन समूहों के निर्माण का प्रस्ताव डाला है। धन्यवाद--Mayur (talk•Email) 08:51, 25 नवम्बर 2011 (UTC)

en:Wikipedia:Copying within Wikipedia

नमस्कार सदस्यों, उपरोक्त नीति अंग्रेजी विकि की गुणारोपण नीति है जिसके अन्तर्गत यदि हम किसी अन्य विकि से कोई सामग्री कापी करते है तो उसे हिन्दी विकि में पेस्ट करते समय हमें सामग्री के वास्तविक रचनाकर्ता का नाम या उस पृष्ठ का लिंक हमें संपादन सारांश में देना चाहिये। यह नीति फिल्हाल दो विकिस अंग्रेजी एवं पोलस्की पर लागु है। इसके अनुसार यदि हम वास्तविक रचनाकर्ता का नाम नहीं दिखाते है तो उसे एक कापीराईट उल्लंघन माना जायेगा एवं ऐसे समस्त पृष्ठ हटा दिये जायेंगे। इस नीति के बारे मैनें कुछ विकिमीडिया विकि के आफिशिलस (Shijualex), स्टीवार्ड(jyothis) से बात की जिनके अनुसार यह हिन्दी विकि समुदाय के ऊपर निर्भर करता है कि वे इस नीति को हिन्दी विकि पर लागू करना चाहते है या नहीं।

  • मेरे विचार में हमें यदि इस नीति को लागू करना है तो पिछले पुराने लेखों को छोड़कर अबसे नये बनने वाले लेखों इत्यादि पर इसे लागू करना चाहिये।
  • इस नीति को अंग्रेजी विकि पर 14 September 2009‎ के बाद लागू किया गया अत: इससे पहले जिन भी सदस्यों ने योगदान किया होगा वह इस बात से अनभिज्ञ थे
  • समान रुप से यदि हम हिन्दी विकि पर इसे अब लागू करते है तो अब से बाद के सब नये सामग्री पर यह लागू होगी।
इस नीति पर आप सभी के सुझावों का स्वागत है--Mayur (talk•Email) 09:22, 13 नवम्बर 2011 (UTC)
मै आपके विचारों से सहमत हूँ। परन्तु मेरे विचार से उन पुराने लेखों, जिन पर अधिकतम सामग्री किसी ओर विकिपरियोजना से ली गई है, हमें {{Interwiki copy}} का प्रयोग करना चाहिए। तथा वो लेख जो पूर्ण रूप से हिन्दी में न हो के किसी अन्य भाषा में हैं उन्हें हटाना चाहिए, क्योकि इस प्रकार के लेख पूरी तरह से कॉपीराइट उल्लंघन करते हैं। — Bill william comptonTalk 12:08, 13 नवम्बर 2011 (UTC)
जी, मैं आप दोनों की बात से सहमत हूँ। हमें यह नीति हिन्दी विकिपीडिया पर लागू कर देनी चाहिये, नये लेखों के लिये। परंतु इससे फ़िलहाल की नीति वि:पृष्ठ हटाने की नीति में कोई परिवर्तन नहीं आना चाहिये। अतः, ऐसे लेख जो पूर्णतया किसी और विकी से लिये गये हैं और हिन्दी के जगह किसी और भाषा में हैं "ल1" के अंतर्गत हटाए जा सकते हैं; चाहे वह इस नई प्रस्तावित नीति के लागू होने से पहले ही क्यों न बने हों। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाना चाहिये।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:25, 13 नवम्बर 2011 (UTC)
मैं सिद्धार्थ जी की बात से सहमत हूँ कि पहले से पारित वि:पृष्ठ हटाने की नीति इससे प्रभावित नहीं चाहिये, अर्थात पुराने अन्ध मीशीन अनुवाद एवं पूर्णतया अंग्रेजी पाठ वाले लेखों को हमें हटा देना चाहिये।--Mayur (talk•Email) 14:40, 13 नवम्बर 2011 (UTC)
जी, परंतु ऐसे पुराने मशीनी अनुवाद जो गूगल परियोजना के अंतर्गत करे गये थे, उनको बनाते समय एडिट समरी में मूल लेख का permalink दिया गया था(उदाहरण:सुनहरा चावल), अतः वे कॉपीराइट उल्लंघन न माने जाएँ और उन्हें न हटाया जाए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:41, 13 नवम्बर 2011 (UTC)
हाँ मैनें ऊपर केवल अन्ध मशीनी अनुवाद की बात की है, परन्तु पिछली चर्चाओं में देखा जाये तो कई सदस्य अन्ध मशीन अनुवादित लेखों को हटाने के बजाये उनको सुधारने के पक्ष में थे अत: इसको देखते हुए हमें मशीन अनुवादित लेख को हटाने के बजाये उन्हें सुधार देना चाहिये एवं जो लेख पूरी तरह से दूसरी भाषा में उन्हें हमारी हटाने की नीति के "ल1" बिन्दु के अन्तर्गत हटाया जा सकता है एवं ऐसे लेख जिनमें आशिंक रुप से अंग्रेजी भरी हो उनमें उस अंग्रेजी वाले भाग को हटा देना चाहिये--Mayur (talk•Email) 16:45, 13 नवम्बर 2011 (UTC)

सामूहिक श्रम यदि तय नीति के तहत हो तो आदर्श स्थिति होती है। किंतु मुझे लगता है कि हिंदी विकिया के लिए ये नीतियाँ अभी कठोर रूप से लागू किए जाने योग्य नहीं है। हिंदी विकिया को नए सदस्यों की और नए लेखों की अत्यधिक आवश्यकता है। ऐसे में ऐसी नीतियों से अपरिचित योगकर्ताओं के योगदानों को यदि उपरोक्त नीति के तहत हो सकने वाली निर्ममता से हटाया गया तो हम कई भविष्य के अच्छे योगदानकर्ताओं को बनने से पहले ही मिटाने का काम करेंगें। इसलिए उपरोक्त नीति के अनुसार पृष्ठों को कॉपीराइट उल्लंघन माने जाने और उसके उल्लंघन पर पृष्ठ हटाने की कार्यवाई से मैं असहमत हूँ। ऐसी नीतियाँ पर्याप्त संख्या में लेख बन जाने एवं पर्याप्त संख्या में योगदान कर्ता मिल जाने के बाद लागू की जाएं तो बेहतर होगा। अनिरुद्ध  वार्ता  22:46, 13 नवम्बर 2011 (UTC)

अनिरुद्ध जी, मैं यहाँ कुछ बातें स्पष्ट कर दूँ:
  • अंग्रेज़ी विकिपीडिया की ये नीति केवल CC-BY-SA और Terms of Use का स्पष्टीकरण है, अपने-आप में कोई नया नियम नहीं है। इसका उद्देश्य केवल इन दोनों को legalese की जगह human-readable रूप में, अर्थात ऐसे रूप में समझाना है जो सभी सदस्यों को समझ आए। इस बात की पुष्टी आप en:Wikipedia Talk:Copying within Wikipedia#Guideline Proposal पर कर सकते हैं।
  • CC-BY-SA एवं Terms of Use फाउन्डेशन के नियम हैं जिन्हें लागू करना समुदाय की सहमति पर निर्भर नहीं करता है। हमें उन्हें मानना और लागू करना अनिवार्य है।
और आपने जो कहा कि यदि हम लेखों को इस प्रकार हटाएँगे तो नए सदस्य और नए लेख नहीं बन पाएँगे, उस पर मेरा विचार यह है कि यदि हम अभी नए सदस्यों को ऐसे लेख बनाने दें, और बाद में उन्हें मना करें, तो बाद में यही सवाल उठेगा कि यदि नीति लागू करनी थी तो पहले क्यों नहीं करी गयी? और साथ ही, यदि इस नीति को लागू नहीं किया गया तो तब तक इतने कॉपीराइट उल्लंघन लेख बन जाएँगे कि उन्हें ठीक करना अत्यंत मुश्किल एवं लम्बा काम हो जाएगा।
साथ ही मेरे विचार में, यदि नए सदस्यों को पहले ही पता हो कि क्या करना सही है और क्या नहीं, तो उनके योगदान काफ़ी बेहतर हो सकते हैं। परंतु यदि हम नीतियाँ बनाएँगे ही नहीं, तो किसी नए सदस्य को क्या पता कि उसे क्या करना चाहिये, और क्या करना गलत होगा? अतः, मेरे विचार में इस नीति का एक हिन्दी प्रारूप तैयार किया जाना चाहिये जिससे यह नीति सभी सदस्यों को पूर्णतया स्पष्ट हो जाए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 05:47, 14 नवम्बर 2011 (UTC)
सिद्धार्थ यदि आप ऊपर दिये गये लिंक en:Wikipedia Talk:Copying within Wikipedia#Guideline Proposal को देखेंगे तो वहां भी अंग्रेजी विकि पर इस नीति को लागु करने के लिये समुदाय के बहुमत की आवश्यकता पडी़ थी और वह नीति केवल अंग्रेजी विकि के लिये लिये है जैसा कि इन पंक्तियों से स्पष्ट होता है-

Consensus needed to promote (or not) a proposed guideline to clarify conditions under which material on English language Wikipedia and other Wikimedia projects may be reused within EL Wikipedia itself in accordance with copyright policy and Terms of Use

साथ मैंने इस बात की पुष्टि स्वयं विकिमीडिया स्टीवार्ड (User:jyothis) से की है उनके अनुसार भी यह समुदाय के ऊपर निर्भर करता है कि वह यह नीति अपनाना चाहते है या नहीं

इसीलिये मैनें समस्त सदस्यों के सामने इस नीति का प्रस्ताव रखा--Mayur (talk•Email) 14:04, 14 नवम्बर 2011 (UTC)

मैं इस बात से अनभिज्ञ नहीं हूँ कि किसी भी नीति अथवा दिशानिर्देश को लागू करने हेतु समुदाय की सहमति की आवश्यकता है। मैं केवल कुछ बातें स्पष्ट करना चाहता था, जो शायद मैं सही तरीके से नहीं कर पाया।
मेरे विचार यह हैं:
यदि हम इस नीति अथवा इसके हिन्दी रूप को यहाँ लागू करते हैं तो निम्न प्रकार के लेख कॉपीराइट उल्लंघन हो जाएँगे:
१. वो लेख जिन्हें किसी और विकिपीडिया से ज्यों का त्यों(बिना अनुवाद के) कॉपी-पेस्ट किया गया है। उदाहरण:सेलजुक़ साम्राज्य(नोट:कृपया इस चर्चा के चलते इसे न हटाएँ)
२. वो लेख जिन्हें किसी और विकिपीडिया से बिना एटरिब्यूशन दिये मशीनी अनुवाद कर हिन्दी विकिपीडिया पर डाला गया है। उदाहरण: लेओनोर वात्लिग का पहला अवतरण
पहले प्रकार के लख अभी की नीति वि:हटाना के अनुसार हटाए जा सकते हैं। अतः, इस नीति के लागू होने अथवा न होने का इनपर कोई असर नहीं पड़ेगा।
दूसरे प्रकार के लेखों पर जो चर्चा है, मैं उसमें निम्न बातें जोड़ना चाहूँगा:
Facts: उनपर एटरिब्यूशन देते समय हमें Wikimedia Terms of Use और en:Wikipedia:Text of Creative Commons Attribution-ShareAlike 3.0 Unported License को मानना अनिवार्य है
Opinion:मैं इनका टेक्स्ट यहाँ नहीं जोड़ रहा हूँ क्योंकि सम्बन्धित टेक्स्ट भी बहुत लम्बा है
अब प्रश्न केवल यह रह जाता है कि यदि edit history में मूल स्रोत विकिपीडिया लेख अथवा पृष्ठ का permanent link नहीं दिया जाता, तो वह लेख अथवा पृष्ठ इन दोनो में से किसी को भी तोड़ता है या नहीं। इसपर मेरा विचार यह है कि यदि पृष्ठ import नहीं किया गया है, और edit history में permalink भी नहीं दिया है, तो terms of use के re-use section में दिये attribution भाग का और Creative commons license के section 4 c का उल्लंघन होता है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:23, 14 नवम्बर 2011 (UTC)
सिद्धार्थ जी अगर यह वाकई ही कापीराईट उल्लंघन होता तो अंग्रेजी विकि में इस पर चर्चा की आवश्यकता न होती और फिर उस पर समुदाय के बहुमत की तो बिल्कुल भी आवश्यकता न होती। परन्तु ऊपर दिये गये लिंक en:Wikipedia Talk:Copying within Wikipedia#Guideline Proposal को देखेंगे तो वहां भी अंग्रेजी विकि पर इस नीति को लागु करने के लिये समुदाय के बहुमत की आवश्यकता पडी़ थी-

Consensus needed to promote (or not) a proposed guideline to clarify conditions under which material on English language Wikipedia and other Wikimedia projects may be reused within EL Wikipedia itself in accordance with copyright policy and Terms of Use

तो समान रुप से हिन्दी विकि पर भी इसे समुदाय के बहुमत से लागु करना चाहिये, मेरे विचार से यदि हम पुरानी सामग्री को छोड़कर केवल नयी सामग्री पर इसे लागू करे तो नये सदस्यों को भी इसका ज्ञान रहेगा क्योंकि जो रचना जिसकी है हमें मौलिक रुप से इसका श्रेय उस व्यक्ति को अवश्य देना चाहिये। अत: इस नीति को लागू करने से पूर्व की सामग्री को हम कापीराईटेड नहीं मान सकते जब तक की समुदाय की इस पर सहमति न हो। कुल मिलाकर विकिमीडिया की डिफाल्ट नीतियों को छोड़कर बाकि समस्त नीतियां विकि समुदाय पर निर्भर करती है। जैसे प्रबन्धकों को हटाने की नीति हिन्दी विकि पर अंग्रेजी विकि से काफि पहले बन गयी थी अंग्रेजी विकि ने भी इसे बाद में लागू किया। इस प्रकार यह आवश्यक नहीं की हम सारी नीतियों को ज्यों का त्यों अंग्रेजी विकि से ले। हमार उत्तम प्रयास होना चाहिये कि हम एक ड्राफ्ट बनाकर जो कि कई विकिस की नीतियों को पढ़ने के बाद बनाया गया हो उसे समुदाय के सामने रखे और समुदाय को जिन बिन्दुओं पर आपत्ति हो उन्हे हटाकर बाकि नीति को घोषित करें हटाये गये बिन्दुओं पर लम्बी चर्चा धीरे धीरे की जा सकती है, ठीक वही उत्तम प्रयास जो आपने लेख हटाने की नीति का ड्राफ्ट बनाने के लिये किया। --Mayur (talk•Email) 17:14, 14 नवम्बर 2011 (UTC)--Mayur (talk•Email) 17:06, 14 नवम्बर 2011 (UTC)
जी मैं इस बात से सहमत हूँ कि नीति को विचार विमर्श के बाद ही बनाना चाहिये। और उसके पश्चात नए लेखों पर ये नीति लागू कर दी जानी चाहिये। पुराने लेखों को हटाना यदि समुदाय को गलत लगता है तो इसका एक संभव उपाय है। उसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार होगी:
  1. Import the original version of the article which was copy-pasted with another name than the current local copy
  2. Perform a history merge of the two local copies into the correct name, thus fixing the attribution problem
Example: For इन्दिरा गांधी(en:Indira Gandhi), this diff shows how text was imported without attribution. This was probably translated from this revision of the english article. So, this revision should be imported with all its history to a different name than इन्दिरा गांधी, then a history merge performed between the newly imported article and the currently present hindi version.
यदि मेरे अंग्रेज़ी में लिखने से किसी सदस्य को बुरा लगा हो तो मैं क्षमा चाहता हूँ, परंतु तकनीकी बातें स्पष्ट करने के लिये ऐसा आवश्यक था।
यदि कॉपी-पेस्ट किये हुए लेखों/पृष्ठों की गिनती बहुत अधिक हो तो इस प्रक्रिया में समय लग सकता है। आशा करता हूँ इससे नीति बनाने में मदद मिलेगी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 18:58, 14 नवम्बर 2011 (UTC)

मित्रों कुछ नीतियाँ पालन करने योग्य होती हैं। मगर उन्हें विकिया जैसे सामूहिक निर्माण में लागू करने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए। उपर्युक्त नीति अच्छी है किंतु यह अच्छा होगा कि हम भी उसे अंग्रेजी की तरह 25 लाख लेख पूरा हो जाने के बाद लागू करें। कोइ नया सदस्य ऐसी नीतियों को देखकर विकिया में योगदान करने को झंझट में पड़ने सा समझकर इससे दूर रह सकता है। हमें अमेरिका के अनिवार्य कॉपिराइट कानूनों के उल्लंघन से बचना चाहिए। इतना विकिया के जीवित रहने के लिए पर्याप्त है। नीतियाँ जरूर बनाइए। मगर वे अभी नीति निर्देशक तत्व की तरह हों। सदस्यों को क्या करना चाहिए इसकी जानकारी के लिए इतना पर्याप्त है। और पृष्ठ मिटाने की कार्यवाई हमेशा अंतिम विकल्प होना चाहिए। अर्थात पृष्ठ हटाने की नीति में इस बात का उल्लेख कर दें कि "यदि लेख में संशोधन की थोड़ी भी संभावना हो तो कृपया उसे सुधारने की कोशिश करें मिटाएं नहीं।" अंततः मैं अन्य विकिया के हिंदी में अनूदित किए गए लेखों पर मूल लेख का संदर्भ दिए जाने को अभिष्ट मानता हूँ लेकिन ऐसी शर्त नहीं जिसके आधार पर लेख को मिटाने के बारे में सोचा भी जाय। एक बार जब किसी ने मुफ्त लाइसेंस के तहत योगदान कर दिया तो फिर उसपर नए सिरे से कॉपिराइट आरोपित करने का कोइ औचित्य नहीं है। और यह योगदानकर्ताओं के विवेक पर निर्भर है कि वह उस मुक्त श्रोत का उल्लेख करे या नहीं। अनिरुद्ध  वार्ता  01:04, 15 नवम्बर 2011 (UTC)

यह तो साफ़ है कि सदस्य अपनी इच्छा और विवेक के अनुसार ही कार्य करेगा। यह भी स्पष्ट है कि इसे नीति बनाने के लिये सहमति नहीं है। अतः, मेरे विचार में जो सदस्य ऐत्रिब्यूशन देना चाहते हैं, उनके लिये इसे एक दिशानिर्देश बनाने में कोई हर्ज़ नहीं। इसका उद्देश्य होगा जो सदस्य ऐत्रिब्यूशन देना चाहते हैं उनके लिये एक तरीका निर्धारित करना। इसका पालन अनिवार्य नहीं होगा परंतु इसका पालन सराहनीय ज़रूर होगा। अनिवार्य न होने से नए सदस्यों के लिये इसे पालन करने का जो कथित झंझट है, वह खत्म हो जाएगा। इसे सदस्य दिशानिर्देश(guideline) या उत्तम कार्यशैली(best practices) की तरह समझ सकते हैं। आशा करता हूँ ऐसे दिशानिर्देश से किसी सदस्य को आपत्ती नहीं होगी।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:14, 11 दिसम्बर 2011 (UTC)

सहमत। अनिरुद्ध  वार्ता  22:53, 19 दिसम्बर 2011 (UTC)

आपकी इस सहमति के लिये आपका धन्यवाद। इस उत्तम कार्यशैली पर जल्द ही कार्य शुरू करके इसके प्रारूप(ड्राफ़्ट) सहित प्रस्ताव यहाँ चौपाल पर रखूँगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 07:00, 20 दिसम्बर 2011 (UTC)
इससे सम्बन्धित प्रस्ताव नीचे #उत्तम कार्यशैली प्रस्ताव पर रखा गया है। सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे इसपर अपने विचार एवं सुझाव प्रकट करें। धन्यवाद --सिद्धार्थ घई (वार्ता) 19:45, 4 जनवरी 2012 (UTC)

मराठी

येथे मराठी लिहिले तर चालेल का?

अभय नातू (वार्ता) 04:06, 19 नवम्बर 2011 (UTC)

आपका हिन्दी विकि में स्वागत है हां यहां यदि आपको हिन्दी नहीं आती तो आप अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा में सहायता ले सकते है। शुभकामनाएँ--Mayur (talk•Email) 12:41, 20 नवम्बर 2011 (UTC)
क्षमा करा, इकडे हिन्दी आणि इंग्रजी जास्त चला। — Bill william comptonTalk 16:08, 20 नवम्बर 2011 (UTC)

की नोट

मुम्बई के विकिया सम्मेलन में जिमि के वकतव्य का साक्षी होना एक सुखद अनुभव रहा। अब मैं विकिया की मूल संकल्पना और मूल संकल्पकर्ता के सोच के प्रति आश्वस्त हूँ। इस वकतव्य के कुछ बातों को, जो हमारे नीति निर्धारण और भावी दिशा तय करने में काफी सहायक हैं, का उल्लेख यहाँ कर रहा हूँ।

  • प्रति माह 5 से अधिक संपादन करने वाले विकिया के नियमित संपादकों की संख्या अंग्रेजी में केवल 7500 है और हिंदी में 50। कज्जाक विकिया में वर्ष भर पहले यह संख्या 30 थी अब बढ़कर सौ से ऊपर हो गई है।
  • विकिया की छोटी परियोजनाओं को बड़ी परियोजनाओं की सारी नीतियाँ अपनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। क्योंकि कई बार यह उनके लिए घातक होती हैं। कई विकिया में तो नीतियाँ ज्यादा हैं और लेख कम।
  • हमें विकिया के सॉफ्टवेयर में इस तरह सुधार करना चाहिए जिससे कि उसका प्रयोग फेसबुक की तरह ही आसान हो जाय। उदाहरण के लिए वार्ता पन्ने पर आपके लिए एक संदेश है वाला साँचा में उसे हटाने के लिए भी लिंक होना चाहिए।

बातें और भी की गई थी और उन्हें अखबारों में देखा भी जा सकता है। इन बातों से यह स्प,ट था कि अंग्रेजी जितना बेहतर विकिया बनाने के लिए हमें लाखों नहीं बल्कि हजारों लोग हीं चाहिए। हमें नीतियाँ बनाने में अंग्रेजी का अनुकरण करने के बजाय उसे अपनी स्थिति को ध्यान में रखकर बनानी चाहिए। और विकिया में योगदान करने को और अधिक आसान तथा उसकी चेतावनी देने वाली भाषा को अधिक संवेदनशील और विनम्र बनानी चाहिए। अनिरुद्ध  वार्ता  04:46, 23 नवम्बर 2011 (UTC)

अनिरुद्ध जी हिन्दी विकि की तरफ से विकि सम्मेलन में भाग लेने हेतु आपको साधुवाद, आपके द्वारा बताये गये बिन्दु निश्चित रुप से यहाँ नीति निर्धारण में सहायक होंगे।--Mayur (talk•Email) 07:36, 23 नवम्बर 2011 (UTC)
धन्यवाद अनिरुद्ध जी, हिंदी विकि का प्रतिनीधीत्व करने के लिये। आपके उपरोक्त बिन्दु विचार एवं चर्चा योग्य हैं। --गुंजन वर्मासंदेश 09:40, 23 नवम्बर 2011 (UTC)
अनिरुद्ध जी, मुझे विश्वास है कि आपका अनुभव हिन्दी विकिपीडिया के बहुत काम आएगा। मेरा भी आपको हिन्दी विकिपीडियन्स का प्रतिनीधीत्व करने के लिये धन्यवाद। — Bill william comptonTalk 12:46, 23 नवम्बर 2011 (UTC)


Yes, Anirudh ensured that Hindi wiki community is represented in the first Wiki Conference. I haven't met Anirudh in the morning on the first day of the conference. Otherwise surely I would have made Anirudh to represent Hindi wiki community on Day 1 of the conference.

The need of the hour is to keep the current momentum and enthusiasm to build a strong community for Hindi. --Shijualex (वार्ता) 13:54, 23 नवम्बर 2011 (UTC)

बड़ा ही हर्ष हुआ ये जानकर कि हममें से कोई तो विकि संम्मेलन पहुँचा। वहां की बातें व जानकारी, चर्चा आदि के बारे में विस्तृत सूचना हौज खास में मिलेगी, ये आशा रखता हूं। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 07:50, 24 नवम्बर 2011 (UTC)

हिन्दी विकिपीडियन मिलन समारोह

विभिन्न विकिपीडीया परियोजनाओं जैसे तमिल, मलयालम इत्यादि की भांति हिन्दी विकिपीडीयनस का प्रथम मिलन समारोह निम्न पते एवं समय पर विकिमीडीया फाउण्डेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। सभी हिन्दी विकिपीडियनस से अनुरोध है कि हिन्दी विकि के उत्थान हेतु आवश्यक चर्चा हेतु इसमें अवश्य भाग लें-

पता:-Top Floor, G-15, Near Hauz kauz Market, New Delhi

समय:-रविवार, दोपहर ३ बजे से ५ बजे तक (Sunday, 3pm-5pm)

कृपया इस समारोह में भाग लेने वाले सदस्य अपना नाम या हस्ताक्षर विकिपीडिया:हिन्दी विकिपीडियन मिलन समारोह#प्रतिभागी पर दें--Mayur (talk•Email) 07:33, 23 नवम्बर 2011 (UTC)

दृष्टिबाधितार्थ पृष्ठ

मित्रों मुम्बई विकिया सम्मेलन में किया अपना एक वादा पूरा करने का प्रयास कर रहा हूँ। प्रबंधकों से अनुरोध है कि दृष्टिबाधितार्थ पृष्ठ को सहायता के पृष्ठों की सूची में शामिल कर लें। जिससे कि यदि कोइ दृष्टिबाधित व्यक्ति हिंदी विकिया को पढ़ने या संपादित करने के लिए किसी सहायता की जरूरत महसूस करे तो उस पृष्ठ पर जा सके। इस पृष्ठ पर बताए गए तरीके मुख्यतः हिंदी विकिया पर और सामान्यतः सभी भाषाओं के विकिपीडिया पर काम आने वाले हैं। पृष्ठ अभी अपूर्म है किंतु पूर्णता की प्रतीक्षा करने की कोइ आवश्यकता नहीं है। यदि संभव हो तो इसे सहायता तालिका में स्वशइक्षा के तुरंत बाद जगह दें। अनिरुद्ध  वार्ता  12:42, 24 नवम्बर 2011 (UTC)

WebFonts scheduled to go live on December 12

Looking at a website, only to be presented with little squares is the result of a computer not having the fonts necessary to show the characters used for a language. There is a modern method of providing people with a missing font; this is done by sending a font together with the text that is to be displayed.

The Localisation team of the Wikimedia Foundation is working hard to finish the WebFonts functionality. This will serve you with freely licensed fonts when these fonts are not present on your system. For regular users, there will be multiple fonts to choose from or to select none at all.

At translatewiki.net, we run the latest version of the WebFonts software at all times. This allows you to get familiar with the look and feel and follow its progress. To make it easy for you, we will copy the text of the article on your language from your wiki to the Portal:**/Webfonts page at translatewiki. The fonts that we use are the best Freely Licensed fonts we can find. For the Indic languages this is typically the Lohit font that is used in many Linux distributions.

The agenda of the localisation team is that WebFonts will go live on Monday December 12. At the India hackathon we learned about issues with some of the fonts and several issues we were able to resolve and others resulted in the filing of bugs at Red Hat. We are looking into having a triage meeting with Red Hat engineers to assess and address any and all issues.

When there are real issues that prevent the reading of the text, we may consider to postpone the WebFonts implementation for a particular language. We are open to technical solutions that improve the usability or acceptance. Apart from that, Wikipedia exist to bring information to everybody and WebFonts allows us to increase out audience.

We urge you to become part of the language support team for your language; language support teams are what we need because we cannot and do not know all the technical details of each language. Thanks, Gmeijssen (वार्ता) 03:30, 25 नवम्बर 2011 (UTC)

अगर कोई पृष्ठ आंग्लभाषा में उपलब्ध हिया और हम उसका हिंदी संस्करण बनाते हिं तो दोनों पृष्ठों को कैसे जोड़ेंगे ? और यदि पृष्ठ के नामका संपादन करना हो तो ये कैसे होगा ?

यह एक्स्टेंशन तो अब प्रयोग हिन्दी विकिपीडिया पर प्रयोग होना शुरू हो गया है, परंतु इसमें ऊपर हिन्दी में "फॉण्ट का चयन करें" लिखा आ रहा है। अब जिस व्यक्ति को फॉण्ट चुनने की आवश्यकता होगी, क्या उसे इसकी जगह भी डिब्बे-डिब्बे ही नहीं दिखाई देंगे? क्या इसे अंग्रेज़ी की जगह हिन्दी में लिखने से इसकी उपयोगिता नहीं समाप्त हो जाती?
This extension has gone live, it seems. But it adds the text "फॉण्ट का चयन करें". But, wouldn't a person actually needing the extension not be able to read this text itself since it is in hindi(which he supposedly can't see leading to the need of the extension in the first place). So, doesn't this beat the entire idea of the extension itself? Shouldn't this text be in english(something like "Choose Hindi Font")?--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 18:49, 12 दिसम्बर 2011 (UTC)

Tamil Wiki Media Contest

Tamil Wiki Media Contest
Batticaloa bus stand.jpg

Greetings from the Tamil Wiki Community,
We are organising a Media Contest for images/videos/audios related to Tamil, Tamils and Tamil Nadu.

  • Prize Money: Total prize money for the contest is 850 US$. First prize is 200 US $ and there are a total of 9 prizes including three continuous contribution prizes. Certificates will be awarded to prize winners
  • Upload: Files have to be uploaded to Wikimedia commons through the Contest portal using a customised version of the commons upload wizard. Or if you choose to upload directly to commons, the category "TamilWiki Media Contest" has to be added to the files.
  • Dates : Nov 15, 2011 - Feb 29, 2012
  • Themes : Anything related to Tamil and Tamils (more detailed rules here)
  • All files should be uploaders' own work. Copyright expired and PD/CC images of others are not eligible.

We invite you all to participate in the contest. Please spread the word among your friends and share our Facebook page: Share with Facebook

--Sodabottle (वार्ता) 09:43, 26 नवम्बर 2011 (UTC)

उत्तम लेख

मैने गौर किया है कि उत्तम लेख का साँचा किसी भी लेख पर लगा दिया गया है। और शायद बिना किसि विचार विमर्श के यह काम किया गया है। मैं उत्तम लेखों के लिय कुछ मापदंड रखने के पक्ष में हुं। अगर इस से रिलेटेड कोई पृष्ठ नहि है तो एक बनाया जाये जिस पर प्रस्तावीत लेखों कों आंका जाए। आशूबातकरें 08:58, 27 नवम्बर 2011 (UTC)

आपकी बात काफी सीमा तक सत्य है। किन्तु इसका कारण यही है कि लोगों के पास समय की कमी है या इस काम को करने वालों की कमी है। अभी यही कर सकते हैं कि यदि हमारा ध्यान किसी ऐसे लेख की तरफ जाये जि 'उत्तम लेख' का हकदार हो तो उस पर यह टैग लगा दें। यदि कोई ऐसा लेख मिलता है जिस पर यह टैग 'शोभा नहीं देता' तो वहाँ से हटा दिया जाय। -- अनुनाद सिंहवार्ता 04:31, 28 नवम्बर 2011 (UTC)
मैने यह मुद्दा कुछ समय पहले उठाया था: विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख 23। 'प्रमुख' लेखों के लिए कुछ मापदण्ड हैं (विकिपीडिया:निर्वाचित लेख आवश्यकताएं), परन्तु ये कुछ ज़्यादा ही सख़्त हैं। कभी-कभी छोटे-छोटे लेख भी सटीकता और शैली में अच्छे होते हैं (सीडी में शामिल करने लायक)। {{उत्तम लेख}} का मूल उद्देश्य ऐसे छोटे-बड़े लेखों की पहचान करना था, पर आजकल इसका इस्तेमाल अयोग्य लेखों पर होने लगा है। इसके कई कारण हैं: एक तो अलग-अलग लोगों "उत्तम" का अलग-अलग मतलब निकालते है -- कुछ सदस्यों के लिए कामचलाऊ क्वालिटि के लेख भी उत्तम होते हैं, कुछ दूसरे सदस्यों के स्तर थोड़े ज़्यादा ऊंचे होते हैं। दूसरी बात यह है कि कभी-कभी {{उत्तम लेख}} लगाते वक्त तो लेख अच्छा होता है, पर बाद में इसकी क्वालिटि खराब हो जाती है। इस समस्या का एक समाधान इंग्लिश विकिपीडिया की तरह "article assessment" है। मैने इसके लिए विकिपीडिया:आकलन पेज बनाया था: इस सिस्टम में एक गुणवत्ता मापक साँचा लेख की बजाए वार्ता पेज पर लगाया जाता है -- साथ ही assessment (आकलन) करने वाले का नाम और आकलन का समय भी नोट कर लिया जाता है| मैने कुछ लेखों का आकलन किया था (श्रेणी:विकिपीडिया के लेख, पर अब समय की कमी के कारण मैं यहाँ पर ज़्यादा योगदान नहीं दे पा रहा हूं। उत्कर्षराज (वार्ता) 05:55, 28 नवम्बर 2011 (UTC)
अब विकिपीडिया:श्रेष्ठ लेख का पन्ना विकसित किया जा रहा है। आप भि इसमें सहकार्य कर सकतें है। कृपया जहां कहीं उत्तम लेख का टैग ऐसे लेख पर दिखे जो उस लायक नहीं है तो उसे हटा दिजीए। आशूबातकरें 06:24, 28 नवम्बर 2011 (UTC)
उत्कर्ष का कहना सही है {{उत्तम लेख}} का मूल उद्देश्य ऐसे छोटे-बड़े लेखों की पहचान करना था। इस समस्या को दूर करने के लिये हम abuse filter का प्रयोग कर सकते है जिससे केवल स्वत:परीक्षित या स्थापित सदस्यों को ही किसी लेख पर उत्तम लेख की श्रेणी या साँचा लगाने की अनुमति दी जा सकती है। यदि आप सबको यह उचित लगता है तो मैं इस फिल्टर का निर्माण कर सकता हूँ। धन्यवाद--Mayur (talk•Email) 18:24, 30 नवम्बर 2011 (UTC)
मयुर, यही सही होगा क्योंकी मेने भी कई बार इसका गलत उपयोग होते देखा है। साथ ही हमें कुछ मापदंड भी निर्धारित करने चाहिए, जिससे सदस्यों को पता चल सके कि {{उत्तम लेख}} को लेख में लगाने का क्या अर्थ है। — Bill william comptonTalk 00:47, 1 दिसम्बर 2011 (UTC)
मैं इस बात से सहमत हूँ कि इस साँचे/श्रेणी के प्रयोग के लिये एक abusefilter की आवश्यकता है। साथ ही, मापदंड निर्धारित करने की भी आवश्यकता है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 14:17, 1 दिसम्बर 2011 (UTC)
क्षमा करें मैनें पहले से ही इसके लिये एक abusefilter बना रखा है यहां देखें परन्तु यह सिर्फ non autoconfirmed users को ऐसा करने से रोकता है यदि आप सभी चाहे तो यह सुविधा केवल स्वत:परीक्षित सदस्यों तक ही रखी जा सकती है।--Mayur (talk•Email) 11:01, 2 दिसम्बर 2011 (UTC)
स्वत:परीक्षित सदस्य नहीं अपितु autopatrolled को ही यह सुविधा दें। यहाँ मेरी एक दुविधा को दूर करें, क्या अब हिन्दी विकिपीडिया पे तीन तरह के चयनित लेख होंगे? उत्तम, श्रेष्ठ व निर्वाचित लेख? — Bill william comptonTalk 12:21, 2 दिसम्बर 2011 (UTC)
 Yes check.svg पूर्ण, मैनें उपरोक्त चर्चा के अनुसार एक नया फिल्टर बना दिया है जिसके तहत अब यह साँचें केवल परीक्षक समूह ही जोड़ पायेगा। इसके अलावा बहुत से विकियों पर आजकल हो रही प्रसिद्ध बर्बरता "सर्व शिक्षा etc..." के लिये भी एक फिल्टर बना दिया है।

पूरे हुए लेख।

हेलो: कॉबेक्ट इवोलव्ड
डेविल मे क्राई (गेम)
समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना
यह लेख पूरे लिखे जा चुके है। कोई त्रुटि नज़र आये तो कृपया बता दीजिए। धन्यवाद। आशूबातकरें 07:19, 28 नवम्बर 2011 (UTC)

आशु आपका कार्य एवं लगन प्रशंसनीय है हमें आशा है कि आप इसी प्रकार हिन्दी विकि को अपने योगदान से लाभान्वित करेंगे--Mayur (talk•Email) 18:03, 30 नवम्बर 2011 (UTC)
आशु, आपके बनाए लेख बहुत ही उत्तम हैं परन्तु इन सभी में सबसे बड़ी समस्या है सही वर्तनी का प्रयोग। अगर आप इस कमी को दूर करलें तो इन लेखों को सुगमता से निर्वाचित लेख बनाया जा सकता है, और आप इसमें अपने को अकेला न समझें, मै आपकी पूरी सहायता करने के लिए तैयार हूँ, बस आप लेख निर्धारित करलें, धन्यवाद। — Bill william comptonTalk 00:55, 1 दिसम्बर 2011 (UTC)
हाँ वह तो है। मुझे मात्राओं में फर्क समझ नहीं आता और बस मैं टाइप कर देता हूं कि बस लेख पूरा हो सकें बाकी जिसे वर्तनी कि परख है वह छोटे सुधार कर सकें। आशूबातकरें 02:12, 1 दिसम्बर 2011 (UTC)

नाम परिवर्तन

सादर नमस्कार

मैंने अपना पुराना नाम विजय प्रभाकर कांबळे के स्थान पर नया नाम विजय प्रभाकर नगरकर भारत सरकार के गजट के अनुसार ग्रहण किया है।

क्या हिंदी विकिपीडिया पर मेरे पुराने युजरनेम vpkamble को नए खाते में vnagarkar में एकत्र किया जा सकता है ? अगर यह संभव है तो कृपया मेरे नए युजरनेम vnagarkar में शामिल करें ताकि मेरा पहला योगदान एकत्रित एक स्थान पर दिखाई देगा।

--Vpnagarkar (वार्ता) 05:33, 29 नवम्बर 2011 (UTC)

एकत्रित तो नहीं किया जा सकता परन्तु पुराने नाम को आपके नये खाते के नाम को दिया जा सकता है।--Mayur (talk•Email) 18:04, 30 नवम्बर 2011 (UTC)

गोरखपुर

यह पूरा लेख अंग्रेजी से सीधा हिन्दी में अनूदित किया गया लगता है अत: इसे पूरी तरह से सम्पादित करने में बडी और कडी मेहनत करनी होगी। मैंने आज इसका कुछ अंश सम्पादित किया है। अनुवर्ती सम्पादन में रुचि रखने वाले सभी सदस्यों से मेरा अनुरोध है कि वे मेरे सम्पादन में अनावश्यक छेडछाड न करें अन्यथा मेरी करी करायी मेहनत बेकार चली जायेगी। धन्यवाद :डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (talk•Email)Krantmlverma (वार्ता) 17:49, 1 दिसम्बर 2011 (UTC)

इसके लिये आप {{प्रतीक्षा}} का प्रयोग लेख में सबसे ऊपर कर सकते हैं। किन्तु यह भि ध्यान रखें कि शीघ्र ही कार्य पूरा होने पर या आपके कार्य न कर पाने की स्थिति में इस साँचे को अवश्य हटा दें। आप इस साँचे को १५ दिन या लंबा लेख होने की स्थिति में १ माह तक लगा सकते हैं। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागरवार्ता 11:06, 2 दिसम्बर 2011 (UTC)
आशीष जी! नमस्कार!! आपके दिशानिर्देशानुसार प्रतीक्षा साँचे का उपयोग करके पूरा लेख सम्पादित कर दिया है और आज ही उस साँचे को हटा भी दिया है। कृपया इसे देख लें। धन्यवाद डॉ०'क्रान्त'एम०एल०वर्मा (talk•Email)Krantmlverma (वार्ता) 08:23, 6 दिसम्बर 2011 (UTC)

हिन्दी प्रयोग के लिए राजभाषा विभाग के नए नीति-निर्देश

हिन्दी भाषा की ओर आम आदमी का रुझान बढ़ाने के लिए राजभाषा विभाग ने सरकारी कामकाज में जबरन संस्कृतीकरण की बजाये सरल-सुगम प्रचलित शब्दों का प्रयोग करने का फ़ैसला लिया है। इस फ़ैसले के अनुसार हिन्दी में "अन्य भाषाओं जैसे उर्दू, अंग्रेज़ी और अन्य प्रान्तीय भाषाओं के लोकप्रिय शब्द भी खुलकर प्रयोग में लाए जाएं।"

इस निर्देश में दिए गए कुछ उदाहरण: प्रोजेक्ट, कैम्पस, एरिया, रेगुलर, री-फ़ोरेस्टेशन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, स्टुडेन्ट, मीडिया, इन्टर्नेशनल बिज़्नेस, रीटेल मैनेजमेंट, करियर, कोर्स, एप्लाई, स्कॉलरशिप, ऑफ़िस, स्कूल, कंपनी, बोर्ड, मेट्रो, ब्यूरो, हायर एजुकेशन, एयरपोर्ट, गारन्टी, गाइड, पैरा, मशीन, लन्च, फ़ाइल आदि।

हिन्दी विकीपीडिया पर हम आज भी कम्प्यूटर की बजाय "अभिकलित्र" और इन्टर्नेट की जगह "अंतरजाल" जैसे शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं। यहाँ पर तो संस्कृति-संरक्षण की बात भी नहीं है -- "अभिकलित्र" और "अंतरजाल" आधुनिक काल में गढ़े-गए शब्द हैं।

इस बारे में ज़रा सोच-विचार करें - ऐसे लेख का क्या फ़ायदा जिसका शीर्षक तक हमारे इन्टर्नेट-सक्षम युवा पाठकों को समझ में न आए? हम ऐसे लेख किस के लिए बना रहें हैं? हमारा मक़सद क्या है: वास्तविक उपयोगिता या भाषावादी/राष्ट्रवादी/सांस्कृतिक अभिमान? उत्कर्षराज (वार्ता) 12:01, 5 दिसम्बर 2011 (UTC)

पहली बात तो यह कि जिसे आप 'फैसला' कह रहे हैं वह किसी का 'सुझाव' मात्र है। दूसरी बात यह कि सभी पारिभाषिक शब्द 'आधुनिक काल में गढ़े-गए शब्द' ही हैं। तीसरी बात यह कि इस सुझाव पर लोगों ने बहुत विरोध भी जताया है। चौथी बात यह कि "अभिकलित्र" और "अंतरजाल" आदि किसी अंग्रेज के लिये नहीं बनाये गये हैं। शब्द बनाने के लिये भारत में 'वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग' है जिसके पास शब्दावली निर्माण की सुविचारित और घोषित नीति है। ये शब्द उनके लिये नहीं हैं जो चलते-फिरते केवल मजाक करने के लिये शब्द पकड़ लेते हैं, बल्कि ये शब्द इस आशा के साथ बनाये गये हैं कि हिन्दी का 'अपना सम्पूर्ण तंत्र' होगा और किसी दिन लोग आदि से अन्त तक की शिक्षा हिन्दी में ही लेंगे। पाँचवीं बात यह कि पारिभाषिक शब्द किसी क्षेत्र (डोमेन) में प्रयुक्त होते हैं। इसका मतलब यह है कि जरूरी नहीं है कि डॉक्तर द्वारा प्रयुक्त शब्द वकील को और वकील द्वारा प्रयुक्त शब्द डॉक्टर को समझ में ही आये। अंग्रेजी में मेडिकल के ऐसे-ऐसे शब्द हैं जिनको आम आदमी सुनकर माथा पीट लेता है। वे आदमी को 'आदमी' नहीं 'होमो सेपिएंस' कहना पसन्द करते हैं। छठी और अन्तिम बात यह कि कोई भी शब्द कठिन या आसान नहीं होता - शब्द प्रचलन से कठिन या आसान होते हैं। भारत में हिन्दी की दुर्दशा इसलिये नहीं है कि वह 'कठिन' है, बल्कि इसलिये है कि उसका प्रयोग करना प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से हतोत्साहित किया जा रहा है। अग्रेज लोग जर्मन भाषा के कठिन होने का दुष्प्रचार करते हैं किन्तु जर्मन अपनी भाषा में काम करके प्रौद्योगिकी में अपना डंका बजा रहे हैं। जापानी और चीनी लोग भी यही कर रहे हैं। -- अनुनाद सिंहवार्ता 13:16, 5 दिसम्बर 2011 (UTC)
पहली बात कि भाषा का विकास समय के साथ-साथ होता है, अंग्रेज़ी ने हजारों शब्द अन्य भाषाओं से लिए हैं, और "ये शब्द उनके लिये नहीं हैं जो चलते-फिरते केवल मजाक करने के लिये शब्द पकड़ लेते हैं"[sic]। आप किस आशा की बात कर रहें हैं? यह बात तो आप भूल ही जाए कि हिन्दी का 'अपना सम्पूर्ण तंत्र' कभी होगा भी, भारत एक बहुभाषी राष्ट्र है और यहाँ किसी एक ही भाषा को थोपना मुश्किल ही नहीं अपितु असंभव है, और शिक्षा क्षेत्र तो आप अकेला ही छोड़ दें। शायद आपका अंग्रेज़ी का ज्ञान कुछ ज्यादा ही कमजोर है, "Homo" और "sapiens" लैटिन भाषा के शब्द हैं न कि अंग्रेज़ी के और यह taxonomy में प्रयोग किया जाता है न कि सामान्य अंग्रेज़ी में, और आपके ज्ञान के लिए बता दूँ कि अंग्रेज़ी में मानव को Human कहा जाता है न कि "होमो सेपिएंस"। भारत में हिन्दी की दशा कुछ भी हो इससे विकिपीडिया को कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको पता नहीं कब समझ आएगा कि यह "हिन्दी विकिपीडिया" है न कि "भारत विकिपीडिया", और किसी भी विश्वकोश पे हमें उन शब्दों का प्रयोग करना चाहिए जो लोगों को ज्यादा आसानी से समझ आए न कि वो जिनका अर्थ ही किसी को न पता हो, और इसी को हम अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर "सामान्य नाम" दिशानिर्देश कहते हैं। आपको समझाने के लिए एक उदहारण देता हूँ: गूगल पे कम्प्यूटर खोजें और फिर अभिकलित्र, कम्प्यूटर के लिए 888,000 परिणाम और अभिकलित्र -विकिपीडिया -wiki के लिए "केवल 810", तो ज़रा ये बताए कि जब किसी को अभिकलित्र के बारे में पता ही नहीं तो उस नाम के लेख को बनाने का क्या फायदा? — Bill william comptonTalk 14:20, 5 दिसम्बर 2011 (UTC)
भारत एक बहुभाषी राष्ट्र है और यहाँ किसी एक ही भाषा को थोपना मुश्किल ही नहीं अपितु असंभव है, और शिक्षा क्षेत्र तो आप अकेला ही छोड़ दें। - फिर हिन्दी को गाली दे रहे हो और विषयान्तर करने की कोशिश कर रहे हो। विश्व के किसी एक देश का नाम बताओ जो भारत के १/१० आकार या उससे बड़ा हो और वहाँ केवल एक भाषा बोली जाती हो।
आपके अंग्रेजी ज्ञान के बारे में आपको कि बार सप्रमाण आइना दिखाया जा चुका है। इतना जल्दी मत भूलिये।
अंग्रेजी विकि पर हजारों पौधों और जन्तुओं के उपर आलेख के नाम उनके 'वैज्ञानिक नाम' से हैं न कि उनके 'आम अंग्रेजी' नाम से। इससे आपके सारे तर्कों की हवा निकल जाती है।
'अभिकलित्र' वाला आलेख भी 'कम्प्युटर', 'कंप्युटर', 'संगणक' आदि से खोजने पर मिलेगा। यदि इन शब्दों से पुनर्निर्देशित नहीं है तो इसे पुनर्निर्देशित किया जाना चाहिये।

-- अनुनाद सिंहवार्ता 04:54, 6 दिसम्बर 2011 (UTC)

यहाँ पौधों और जन्तुओं की नहीं अपितु मानव की बात हो रही है, और एक बार ध्यान से देखलें कि वहाँ सम्बन्धित लेख का क्या नाम है। मै आशा भी नहीं करता कि आपको कुछ समझ भी आएगा परन्तु एक बार फिर बता रहां हूँ कि अंग्रेजी विकिपीडिया पे [और अन्य मुख्य विकी परियोजनाओं पे] लेखों का नाम सामान्य प्रयोग को ध्यान में रखके रखा जाता है: वहाँ अनार अनार ही है न कि Punica granatum, कुत्ता कुत्ता है और बिल्ली बिल्ली ही है, Canis और Felis के अलग लेख हैं, और वहाँ भेड़िए को gray wolf ही कहा जाता है न कि Canis lupus। वैज्ञानिक नाम केवल उसी स्थिति में प्रयोग में लाए जाते है जब उस सम्बन्धित विषय का अंग्रेजी भाषा में कोई समान्य प्रयोग में लाए जाने वाला प्रतिरूप नहीं है, इसीलिए आपका नीम Azadirachta indica और तुलसी Ocimum tenuiflorum है; और यही कारण है कि अंग्रेज़ी विकिपीडिया पे गंगा Ganges है न कि Ganga—एक गलत प्रतिरूप जिसका उच्चारण सुन के किसी (at least someone from Northern America) को भी हंसी आ जाए, परन्तु समान्य तौर पर इसे Ganges ही कहते है इसीलिए सम्बन्धित लेख का अंग्रेज़ी विकिपीडिया पे यही नाम है।
"किसी एक देश का नाम बताओ जो भारत के १/१० आकार या उससे बड़ा हो और वहाँ केवल एक भाषा बोली जाती हो", इस वाक्य के साथ आपने फिर विभिन्न विषयो में अपनी अज्ञानता का प्रमाण दे दिया, आपका भूगोल ज्ञान भी कमज़ोर ही है। एक ही क्यो आप कई उदहारण ले सकते हैं, किसी भी लोकतांत्रिक गणराज्य को देखें जैसे अमेरिका जहाँ 80% से भी अधिक लोग मूल रूप से अंग्रेज़ी भाषा का ही प्रयोग करतें हैं परन्तु अमेरिका ने किसी भी भाषा को आजतक राष्ट्रभाषा नहीं बनाया और ज़रा इसे भारत में हिन्दी की स्थिति के साथ तुलना करें: भारत में हिन्दी को मूल रूप से प्रयोग में लाने वालो की संख्या बस 40% के आसपास है, और अगर मानक हिन्दी की बात करें तो वो तो बस 20% से भी कम लोग जानते हैं; इसके पश्चात भी आपका संविधान हिन्दी को राष्ट्रभाषा मानता है। और रही बात किसी एक देश की जहाँ भारत के १/१० आकार या उससे बड़ा हो और वहाँ केवल एक भाषा बोली जाती हो तो आपने शायद ब्राज़ील का नाम तो सुना ही होगा? ब्राज़ील में आबादी पुर्तगाली भाषा बोलती हैं, और जिस जर्मनी का आप उदहारण दें रहें थे वहाँ भी से अधिक आबादी की प्रथम भाषा जर्मन ही है, और लोग जर्मन प्रयोग में लाते हैं, इसकी तुलना करें भारत से जहां दक्षिण, उत्तर-पूर्व, बंगाल (excluding Calcutta, Darjeeling, etc) आदि में हिन्दी का कुछ अस्तित्व ही नहीं हैं, तो भला आप कैसे हिन्दी के सम्पूर्ण तंत्र की बात सोच सकते हैं, ध्यान रखें भारत में दक्षिण, पश्चिम, उत्तर-पूर्व, आदि भी आतें हैं, आपका उत्तर भारत ही भारत नहीं हैं।
आपके एक और मिथ्याबोध को दूर कर दू: "अग्रेज लोग जर्मन भाषा के कठिन होने का दुष्प्रचार करते हैं", आप उल्टा बोल रहें हैं, अंग्रेज लोगों के लिए जर्मन भाषा ज्यादा आसान होती है और जर्मन लोगों के लिए अंग्रेज़ी भाषा कठिन, क्योंकि जर्मन में लिखित और बोली जाने वाली भाषा के बीच सख्त सामंजस्य होता है, और इसके विपरीत अंग्रेजी में उच्चारण के बहुत ही जटिल नियम होते हैं।
अनुनाद जी, आप हमेशा अपनी अज्ञानता का परिणाम क्यों देतें हैं? जब आपको किसी विषय के बारे में कुछ नहीं पता तो उसमें तर्क-वितर्क ही क्यों करते हैं। — Bill william comptonTalk 07:14, 6 दिसम्बर 2011 (UTC)
हमें यह बात याद रखनी चाहिये कि:
  • हिन्दी विकिपीडिया भारत सरकार का नहीं है, अतः भारत सरकार के किसी भी ऐसे नियम से हमें कोई फ़र्क नहीं पड़ता जो कि कानून न हो
  • हिन्दी विकिपीडिया हिन्दी के बढ़ाव अथवा हिन्दी में शिक्षा के प्रचालन हेतु नहीं लिखा जा रहा बलकी लोगों को एक मुक्त ज्ञानकोष उपलब्ध कराने के लिये लिखा जा रहा है
  • हिन्दी विकिपीडिया केवल तकनीकी ज्ञान रखने वालों के लिये नहीं है बलकी आम जनता के लिये है, अतः जहाँ तक हो सके इसमें आम भाषा का प्रयोग किया जाना चाहिये, अर्थात ऐसी भाषा जो ज़्यादा-से-ज़्यादा लोगों को समझ आए।
  • "अभिकलित्र" जैसे नामों से लेख बनाने का कोई तर्क नहीं है क्योंकि ऐसे शब्द आम भाषा में कोई भी व्यक्ति नहीं जानता। इसका औचित्य वैसा ही है जैसे कि अभिनेता "अक्षय कुमार" के लेख का नाम "राजीव भाटिया" नहीं है, और "दिलीप कुमार" के लेख का नाम "मुहम्मद यूसुफ़ खान" नहीं है।
  • हमें यह याद रखना चाहिये कि विकिपीडिया का उद्देश्य अधिक-से-अधिक लोगों को ज्ञान उपलब्ध कराना है, जो कि औपचारिक शब्दावली के प्रयोग से नहीं बलकी आम भाषा के प्रयोग से ही संभव है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 18:37, 5 दिसम्बर 2011 (UTC)
आपकी बातों से असहमत नहीं हुआ जा सकता। किन्तु अंधी नकल भी ठीक नहीं है। मेरे घर काम करने वाली 'रविवार' के लिये हमेशा 'संडे' का प्रयोग करती है। उसको आम आदमी मानकर मैं कदापि नहीं स्वीकार कर सकता कि हमे हिन्दी विकि में 'आम जनता' का शब्द 'संडे' प्रयोग करना चाहिये।-- अनुनाद सिंहवार्ता 04:54, 6 दिसम्बर 2011 (UTC)

न चाहकर भी इस बह