विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख 56

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


Request for translation and continued maintenance of a Meta page: Wikimedia Community User Group Hong Kong[संपादित करें]

Hello, guys,

I am WhisperToMe, a strategy coordinator for meta:Wikimedia Community User Group Hong Kong. In an effort to increase participation from Hong Kong's ethnic minority South Asian community, I am looking for Wikimedians interested in maintaining translations of the user group's pages in South Asian languages. If there are speakers of Hindi interested in not only creating a translation of the page, but also continually maintaining it as changes are made, please give me a ping. I think this would be very useful for the city's South Asian community.

Happy editing, WhisperToMe (वार्ता) 09:19, 1 मई 2019 (UTC)

चर्चा:विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20/क्षमता निर्माण[संपादित करें]

सभी सदस्यों को नमस्कार! इस हफ्ते हम क्षमता निर्माण (Capacity Building) के विषय पर बातचीत करेंगे। क्षमता निर्माण वे गतिविधियाँ और संचार हैं जो ज्ञान, कौशलों, विश्वासों, उपकरणों, प्रक्रियाओं और संसाधनों को सभी विकिमीडिया हितधारकों के लिए व्यवस्थित रूप से निर्मित, प्राप्त, सुदृढ़, और साझा करते हैं ताकि सेवा और ज्ञान निष्पक्षता के रूप में ज्ञान की हमारी रणनीतिक दिशा की ओर बढ़ा जाए।
केंद्रबिंदु

  • हमारे आंदोलन में क्षमता निर्माण में निवेश करने के लिए लक्ष्य;
  • यह समझना कि आंदोलन के भीतर हमें इस संबंध में कौन-सी क्षमताओं की आवश्यकता है और लक्ष्य समूहों के लिए प्राथमिकताओं को पहचानना;
  • हमारे आंदोलन में नेतृत्व और विशेषज्ञता निर्मित करने के लिए नेतृत्व कौशलों का विकास – स्वैच्छिक और स्टाफ की भूमिकाओं में;
  • वैश्विक आंदोलन के तौर पर कार्यनीतिक निर्देशन की तरफ हमारे काम में सहायता करने के लिए आवश्यक कौशल वाले लोगों (स्वैच्छिक और स्टाफ) की खोज-बीन, भर्ती और उन्हें बनाए रखने के प्रति व्यवस्थित दृष्टिकोण;
  • संगठनात्मक और सांस्कृतिक बदलाव लागू करना।

क्षमता निर्माण के दायरे की ओर बढ़ते हुए, हमने जांच के 7 सामयिक क्षेत्रों का पता लगाया है:
विषय 1: विविधता, निष्पक्षता, समावेश, और सहभागिता संसाधन वितरण में असमानता (उदाहरण के लिए, भौगोलिक स्थितियों में) क्षमता निर्माण में भाग लेने वाले लोगों पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है।
विषय 2: संसाधनों का आवंटन हमें यह भी विचार करना चाहिए कि धन सहित संसाधनों को कैसे क्षमता निर्माण के प्राप्तकर्ताओं के स्तर पर आवंटित किया जा सकता है, जिसमें लोगों का समय भी शामिल है।
विषय 3: क्षमता निर्माण के लिए तरीके और साधन हमारे टूलकिट में शामिल किए जाने वाले तरीकों और साधनों में ऑनलाइन-लर्निंग, एक सहकर्मी से दूसरे सहकर्मी को परामर्श, अनुभवी परामर्श, ऑन-साइट तकनीकी सहायता, और आधारिक संरचना के लिए फंडिंग हैं, लेकिन बहुत थोड़े ही ऐसे नाम हैं।
विषय 4: क्षमता निर्माण के लिए भूमिकाएं, जिम्मेदारियां और एक प्रणाली यह विषय इस बात से संबंधित है कि क्षमता निर्माण कौन प्रदान करता है, क्षमता निर्माण कौन प्राप्त करता है, और निर्णय कैसे लिए जाते हैं। विकिमीडिया आंदोलन प्रतिभा और क्षमता को बनाए रखने के लिए संघर्ष करता है। हमारे पास जिम्मेदारी के पदों को लेने के लिए सक्षम और तैयार लोगों के लिए अवसरों को व्यवस्थित रूप से पहचानने, बनाए रखने, और निर्मित करने के तरीके नहीं हैं, और यह क्षमता निर्माण सहित हमारे काम के सभी क्षेत्रों पर लागू होता है।
विषय 5: आंदोलन के हितधारकों के लिए क्षमताओं की श्रेणियाँ क्षमताओं के वर्गों में संचार, शासन, समर्थन, सामुदायिक आयोजन, धन एकत्र करना, संगठनात्मक प्रबंधन और नेतृत्व विकास शामिल हो सकते हैं, लेकिन ऐसे कुछ ही नाम हैं।
विषय 6: विकिमीडिया आंदोलन के भीतर क्षमता के रूप में संचार विकिमीडिया आंदोलन में क्षमता निर्माण के लिए एक ऐसे संचार दृष्टिकोण की आवश्यकता हो सकती है जिसमें एक स्पष्ट प्रक्रिया शामिल हो और जो आवश्यकता पड़ने पर सामुदायिक आवश्यकताओं को पूरा कर सके।
विषय 7: क्षमता निर्माण का सतत मूल्यांकन वर्तमान, विकसित, और सर्वोत्तम प्रथाओं का मूल्यांकन एक क्षमता निर्माण प्रणाली में निर्मित करना होगा, जिससे एक विशिष्ट समुदाय या समूह के साथ-साथ व्यापक विकिमीडिया आंदोलन में उनको यह समझने और स्वीकार कर, निरंतर तरीकों, पहलों और कार्यक्रमों में सुधार करने की अनुमति हो। यह समूहों और व्यक्तियों को अपने स्वयं के कार्य और निर्माण क्षमता में प्रगति का आकलन करने और दूसरों को उनके सीखने और परिणामों के बारे में बताने में भी सक्षम बनाएगा।

मुख्य प्रश्न:

  • क्षमता निर्माण करने के लिए किन संसाधनों की आवश्यकता होती है? स्थानीय और क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कौन से साधन और तरीके सबसे अच्छा काम करते हैं?
  • भावी क्षमता निर्माण में किन प्रक्रियाओं या प्रणालियों का समर्थन हो? क्षमता को बनाए रखने और बढ़ावा देने के लिए किन संरचनाओं और निकायों की आवश्यकता है, और इन्हें कायम रखने के लिए कौन जिम्मेदार है?
  • हम क्षमता निर्माण को कैसे समावेशी और न्यायसंगत बनाते हैं? कौन से हितधारक क्षमता निर्माण प्रयासों का हिस्सा होने चाहिए, और कैसे?

संक्षेप में;

  1. वर्तमान मुद्दे क्या हैं जो संपादकों के प्रतिधारण को प्रभावित कर रहे हैं? सभी विकिमीडिया के सदस्यों (stakeholders) के लिए ज्ञान, कौशल, विश्वास, उपकरण, प्रक्रियाओं और संसाधनों को बनाने और प्राप्त करने; उन्हें मजबूत बनाए रखने और साझा करने के लिए प्रभावी ढंग से स्वयंसेवकों को आंदोलन में लाने के लिए कौन से उपकरण (tools) , संसाधन (funds and staff) और बुनियादी ढांचे (infrastructure) की आवश्यकता है।
  2. हिंदी समुदाय के लिए क्षमता निर्माण को सफल बनाने के लिए आंदोलन स्तर पर क्या बदलाव किए जाने की आवश्यकता है?

इस विषय में प्रतिक्रिया देने के लिए आप नीचे, इस इस पृष्ठ पर, या फिर ईमेल (rsharma@wikimedia.org) पर भी दे सकते हैं हैं? अगर कोई प्रश्न हो, तो अवश्य पूछिए। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 17:05, 2 मई 2019 (UTC)

वर्तमान मुद्दे[संपादित करें]

आपके सुझाव/प्रतिक्रिया[संपादित करें]

विकी में काम करने की आज़ादी न होने के कारण तथा अभद्रता पूर्वक लेखन में बाधा उत्पन्न करने के कारण विकी असफल है. सच मानिए तो विकी से अधिक सामग्री सामान्य आर्काइव एवं ब्लॉग पर मौजूद है . अत: विकी को समाप्त करना ही उचित है. गिरीशबिल्लोरे 22:53, 18 जून 2019 (UTC)

मान्यवर! यह आपके व्यक्तिगत विचार हैं। इन्हें हम सब के विचार के रूप में नहीं लेना चाहिए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:37, 19 जून 2019 (UTC)

विकिसम्मेलन कोलकाता 2019 में प्रस्तावित 12 मासीय कार्ययोजना[संपादित करें]

नमस्कार विकिसाथियों। विकिसम्मेलन कोलकाता 2019 में विकिपीडिया और विकिस्रोत के लिए 12 मासीय कार्ययोजना का संकल्प लिया गया था। इसके अंतर्गत निम्न बिंदुओं को कार्यदल गठित कर क्रियान्वित करने का प्रस्ताव रखा गया था :

*हिन्दी विकिपीडिया पर

  1. अगले 12 महीनों में 12 निर्वाचित लेख बनाए जाएं। निर्वाचन हेतु परीक्षण के लिए नामांकित लेखों को सुधार कर निर्वाचित स्तर तक पहुँचाया जाय।
  2. आलेख स्तर से ऊपर के लेखोंं की सूची बनाई जाय तथा प्रत्येक सप्ताह लेखों में परिवर्तन होता रहे।
  3. आधार स्तर के लेखों को कम से कम आलेख स्तर तक पहुँचाया जाय।
  4. एक वाक्य के लेखों को कम से कम आधार स्तर तक पहुँचाया जाय।
  5. क्या आप जानते हैं, निर्वाचित चित्र, आज का आलेख तथा समाचार का अनुभाग अद्यतन तथा नियमित अंतराल पर परिवर्तित होता रहे।

* हिन्दी विकिस्रोत पर

  1. अगले 12 महीनों में 12 पुस्तकें प्रूफरीड करके ट्रांस्क्लूड की जाएंं।
  2. विकिस्रोत पर कम से कम 30 हजार पृष्ठ निर्मित किए जाएं।
  3. निर्मित पृष्ठों के कम से कम 10% (लगभग 3000) पृष्ठ प्रूफरीड एवं वैलिडेट किए जाएं।

इनके साथ-साथ हिन्दी विकिमीडिया पर क्षमता निर्माण के पहल के तौर पर 50 नए सक्रिय संपादक बढ़ाने के प्रयास किए जाएं। हिन्दी विकिपीडिया के अन्य बंधु प्रकल्पों पर भी सक्रियता बढ़ाए जाने के प्रयास किए जाएंं। इन संकल्पों को लक्ष्य तक पहुँचाने में भागीदार बनने के लिए इच्छुक सदस्य अपनी रुचि अनुसार कार्यदल का हिस्सा बन सकते हैं। धन्यवाद। --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 18:50, 6 मई 2019 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया कार्यदल[संपादित करें]

  1. अजीत कुमार तिवारी --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 18:50, 6 मई 2019 (UTC)
  2. Natural-moustache Simple Black.svg  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  21:32, 6 मई 2019 (UTC)
  3. आर्यावर्त (वार्ता) 12:41, 7 मई 2019 (UTC)
  4. --हिंदुस्थान वासी वार्ता 03:25, 8 मई 2019 (UTC)
  5. Raju Jangid (वार्ता) 13:55, 9 मई 2019 (UTC)
  6. निलेश शुक्ला (वार्ता) 05:52, 14 मई 2019 (UTC) Nilesh shukla

हिन्दी विकिस्रोत कार्यदल[संपादित करें]

  1. अजीत कुमार तिवारी --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 18:50, 6 मई 2019 (UTC)
  2. Natural-moustache Simple Black.svg  निरपराधवत् मृदुरोमकः    वार्ता  21:32, 6 मई 2019 (UTC)
  3. Raju Jangid (वार्ता) 13:54, 9 मई 2019 (UTC)
  4. मेरा दायित्व ३००० पृष्ठ निर्माण तथा ३०० पृष्ठ प्रमाणीकरण। अनिरुद्ध! (वार्ता) 03:07, 11 मई 2019 (UTC)
  5. निलेश शुक्ला (वार्ता) 05:52, 14 मई 2019 (UTC) nilesh shukla

चर्चा[संपादित करें]

नमस्ते @अजीत कुमार तिवारी: जी,कृपया बताएं कि इस योजना पर कार्य कब से आरम्भ होगा और कार्य विभाजन की क्या योजना है?

  • इसके लिए एक परियोजना पृष्ठ बना सकते हैं जहाँ कार्य विभाजन और किये गए कार्य का अद्यतन होता रहे। ये भी आवश्यक है कि ये योजना सक्रिय रूप से चलें।U
  • अभी तक जितने सदस्य जुड़े हैं इस परियोजना को चलाने के लिए पर्याप्त नहीं है, ऐसा नहीं होना चाहिए कि चर्चा हो लेकिन कार्य कुछ न हो।
  • हिन्दी विकिपीडिया में सब से अधिक निर्वाचित लेख बनाने वाले सदस्य आशीष भटनागर जी को तो विकि छोड़ने पर विवश किया गया है। त्यागपत्र देने के बाद उनका कोई संपादन नहीं है।
  • सभी सदस्य तो निर्वाचित लेख बना नहीं सकते; जो बनाएंगे उनको भी एक निर्वाचित लेख बनाने में एक साल भी लग सकता है। ऐसी स्थिति में १२ निर्वाचित लेख कैसे बनेंगे?
  • सदस्य या तो हिन्दी विकिपीडिया में सक्रिय योगदान दे सकते हैं या तो विकिस्त्रोत में सक्रिय योगदान दे सकते हैं। दोनों में कैसे संभव होगा?

जो भी हो वास्तविकता का स्वीकार करें और योजना को कार्य करने की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए हमें प्रयत्न तो करना ही होगा। शुभकामनाएं।--आर्यावर्त (वार्ता) 04:58, 17 मई 2019 (UTC)

@आर्यावर्त: आपका दिमाग़ ख़राब हो गया है। --SM7--बातचीत-- 10:33, 19 मई 2019 (UTC)

Regarding an user[संपादित करें]

सदस्य:Maharshi dayanand yog sansthan Addmission call 8429055874, this users user name in against Wikipedias username policy + His/her user page is promoting an institution। Please take appropriate action। I am not very good in writing Hindi, sorry for that। -- Eatcha (वार्ता) 17:22, 8 मई 2019 (UTC)

Regarding an article[संपादित करें]

Hi there,

can any one please delete this non-sense article ? -- Eatcha (वार्ता) 11:05, 9 मई 2019 (UTC)

Can anyone delete these files ?[संपादित करें]

Hi there,
Admin सदस्य:अजीत कुमार तिवारी deleted चित्र:Parveen raaj Hisampur.jpg, but this user re-uploaded this image and also please remove the following non-sense uploads by this user and his brother
LIST:

Many thanks -- [___EATCHA____]  💬 09:16 PM, 9 May 2019 (IST)

Wikimedia Education SAARC conference application is now open[संपादित करें]

Apologies for writing in English, please consider translating

Greetings from CIS-A2K,

The Wikimedia Education SAARC conference will take place on 20-22 June 2019. Wikimedians from Indian, Sri Lanka, Bhutan, Nepal, Bangladesh and Afghanistan can apply for the scholarship. This event will take place at Christ University, Bangalore.

Who should apply?

  • Any active contributor to a Wikimedia project, or Wikimedia volunteer in any other capacity, from the South Asian subcontinent is eligible to apply
  • An editor must have 1000+ edits before 1 May 2019.
  • Anyone who has the interest to conduct offline/real-life Wikimedia Education events.
  • Activity within the Wikimedia movement will be the main criteria for evaluation. Participation in non-Wikimedia free knowledge, free software, collaborative or educational initiatives, working with institutions is a plus.

Please know more about this program and apply to participate or encourage the deserving candidates from your community to do so. Regards.Ananth (CIS-A2K) using MediaWiki message delivery (वार्ता) 13:54, 11 मई 2019 (UTC)

विकि शिक्षा ग्रीन हाउस टीम प्रस्ताव का समर्थन करें[संपादित करें]

नमस्ते विकि मित्रो, अजीत तथा अन्य ४ सदस्यों ने विकि शिक्षा ग्रीन हाउस के पायलट परियोजना के लिए आवेदन प्रपत्र भर दिया है। आपसे इसका समर्थन करने एवं इसे और बेहतर बनाने के लिए सुझाव देने की अपेक्षा है। यह अपने तरह का पहला प्रयास है। यदि सफल रहा तो विकि को समृद्धि प्रदान करने के लिए एक और राह खुल जाएगी। नैहाटी के छात्रों ने अनौपचारिक रूप से शिक्षा कार्यक्रम तो किया ही है। उसका परिणाम भी विकि स्रोत की स्वीकृति के रूप में सामने है ही। यदि उन छात्रों को इस परियोजना के रूप में कुछ आधारभूत उपकरण, प्रशिक्षण तथा उत्साहवर्धन मिल सके तो वे जरूर कमाल करेंगें। परियोजना की बुनियादी समस्या थी तीन सदस्यों का एक ही स्थल पर होना जो कि दिल्ली के अलावा शायद ही कहीं संभव है। दिल्ली अभी ऐसे आयोजन के लिए तैयार नहीं है। ऐसे में नैहाटी को समर्थन देकर मैं अपनी ही खामी पर पर्दा डाल रहा हूँ। हम ऐसे और स्थानों की तथा ऐसे और दलों की निशानदेही करने को तत्पर हैं जो ऐसे कार्यक्रमों का प्रस्ताव अपने शहर के संस्थानों के लिए लेकर आए। किंतु हमारे भविष्य के प्रयासों के लिए इस प्रयास का सफल होना आवश्यक है। वैसे असफल रहने पर भी हम अपने स्तर पर थोड़े छोटे रूप में इस परियोजना को जरूर चलाएंगें। लेकिन ग्रीन हाउस जैसी बिल्कुल नई पहल की शुरुआत हिंदी से हो जाए तो मजा आ जाए। हम मिलकर चाहेंगें तो जरूर सफल होंगें।

आप यहाँ भी हिंदी में सुझाव दे सकते हैं या चर्चा कर सकते हैं। अनिरुद्ध! (वार्ता) 00:57, 13 मई 2019 (UTC)

आंदोलन रणनीति 2030 चर्चा सारांश मार्च - अप्रैल[संपादित करें]

अप्रैल 2019 तक की सामुदायिक चर्चा प्रकाशित हो चुकी है। इसे आंदोलन रणनीति 2030: हिंदी सामुदायिक रिपोर्ट अप्रैल 2019 पर पढ़ा जा सकता है। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) 14:07, 14 मई 2019 (UTC)

CIS-A2K: 3 Work positions open[संपादित करें]

Hello,
Greetings for CIS-A2K. We want to inform you that 3 new positions are open at this moment.

  • Communication officer: (staff position) The person will work on CIS-A2K's blogs, reports, newsletters, social media activities, and over-all CIS-A2K general communication. The last date of application is 4 June 2019.
  • Wikidata consultant: (consultant position), The person will work on CIS-A2K's Wikidata plan, and will support and strengthen Wikidata community in India. The last date of application is 31 May 2019
  • Project Tiger co-ordinatorː (consultant position) The person will support Project tiger related communication, documentation and coordination, Chromebook disbursal, internet support etc. The last date of application is 7 June 2019.

For details about these opportunities please see here. -- Tito (CIS-A2K), sent using MediaWiki message delivery (वार्ता) 10:02, 22 मई 2019 (UTC)

Redirect request[संपादित करें]

Please redirect किरेन रिजीजू to किरेन रिजिजू Capankajsmilyo (वार्ता) 08:20, 23 मई 2019 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ--मुज़म्मिल (वार्ता) 20:04, 23 मई 2019 (UTC)

Redirect request[संपादित करें]

Please redirect सदस्य:Mayank123456 srivastava to सदस्य:Mayank123456 srivastava Mayank123456 srivastava --- बातचीत --- 11:30, 26 मई 2019 (UTC)

चर्चा:विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20/संसाधन आबंटन[संपादित करें]

सभी सदस्यों को नमस्कार! इस हफ्ते हम संसाधन आबंटन (Resource Allocation) के विषय पर बातचीत करेंगे। “संसाधन आबंटन” का अर्थ संसाधनों के ऐसे छोटे सेट को आबंटित करना है जिसे 2030 कार्यनीतिक निर्देशन के समर्थन के लिए विकिमीडिआ आंदोलन प्रणाली द्वारा आबंटित किया जा सके (या किया जाना जाना चाहिए)। हम यह मानते हैं कि 2030 के हमारे कार्यनीतिक निर्देशन तक पहुंचने के लिए, हमें संसाधन आबंटन की एक समान प्रणाली बनाने की जरूरत है। हालांकि समानता की कई परिभाषाएं हैं, फिर भी हम समझते हैं कि समानता अवसर (जैसे प्रणालियों और संसाधनों तक पहुंच), शक्ति (जैसे संसाधनों के बारे में निर्णय लेने की योग्यता, संस्कृति को बदलने की योग्यता) और परिणामों के बारे में है।
अभी तक, हम समानता के मुख्य दृष्टिकोण के रूप में पहुंच पर निर्भर रहे हैं (जैसे "अनुदानों के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है"), लेकिन हमें यह यकीन नहीं है कि यह भविष्य के लिए पर्याप्त है।
मुख्य प्रश्न

  • संसाधन आबंटन ऐसी संरचनाओं की सहायता कैसे कर सकता है जो दीर्ध अवधि में मुक्त ज्ञान आंदोलन में विभिन्न कर्ताओं को सशक्त बनाती हैं? शक्ति, संसाधन आबंटन से कैसे जुड़ी है तथा परिवर्तन करने के लिए हम संसाधन आबंटन का प्रयोग कैसे कर सकते हैं?
  • आंदोलन में संसाधन आबंटन के बारे में कौन निर्णय करता है? वे निर्णय कैसे लिए जाने चाहिए (संरचनाओं, मानदंडों, प्राथमिकताओं, जवाबदेही के संदर्भ में)? अनुदान देने और संसाधन आवंटन में कौन से (आंदोलन) निकायों को कौन-सी ज़िम्मेदारियां (स्थानीय, क्षेत्रीय, वैश्विक) लेनी चाहिए?
  • निर्णय लेने के मानदंड और प्राथमिकताएं कैसे तय की जाती हैं? हम उन समुदायों को कैसे सम्मिलित करें " जिन्हें सत्ता और विशेषाधिकार की संरचनाओं द्वारा दरकिनार कर दिया गया है" और वे कौन हैं? हमें किसके पास और किस सिद्धांत पर पहुँचना चाहिए?
  • संसाधनों के प्राप्त-कर्ता कौन होने चाहिए? हम सीमाओं का निर्धारण कैसे करते हैं, इसमें किसे या क्या शामिल किया जाता है?

संक्षेप में, हमारे आंदोलन में अनुदान और संसाधन आवंटन समर्थन संरचनाओं को कैसे व्यवस्थित किया जा सकता है ताकि हम समावेशी हों और मुक्त ज्ञान आंदोलन के दीर्घकालिक रूप से विभिन्न अभिनेताओं को सशक्त बनाने में सक्षम हों? वर्तमान प्रणाली की कमियाँ क्या हैं और हम इसे कैसे सुधार सकते हैं? विस्तार में पढ़ने के लिए यहाँ जाएँ। इस विषय में प्रतिक्रिया देने के लिए आप नीचे, इस इस पृष्ठ पर, या फिर ईमेल (rsharma@wikimedia.org) पर भी दे सकते हैं। कोई संदेह हो तो अवश्य पूछिए। धन्यवाद RSharma (WMF) (वार्ता) 09:41, 27 मई 2019 (UTC)

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

  • उम्मीद है अभी भी ये चर्चा खुली हुई है। संसाधन आवंटन का मुख्य अर्थ मौद्रिक अनुदान प्राप्त करना है? यदि ऐसा है तो इसके लिये फाउंडेशन को अपनी निधि से उन समुदायों को प्राथमिकता देनी चाहिये जो इनसे वंचित रहे हैं। खामी मेरे विचार से यही है कि वंचित रहे समुदायों को ग्रांट लेने की जानकारी की कमी है। इसके लिये उन समुदायों के सक्रिय योगदानकर्ताओं को प्रशिक्षण या जानकारी प्रदान की जा सकती है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:40, 4 जून 2019 (UTC)

आपकी प्रतिक्रिया के लिए बहुत बहुत धन्यवाद हिंदुस्थान वासी जी। RSharma (WMF) (वार्ता) 08:02, 7 जून 2019 (UTC)