विकिपीडिया वार्ता:प्रबन्धक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सवाल[संपादित करें]

How can I reach all the sysops of hindi wikipedia?

मितुल १८:४०, ३१ जुलाई २००६ (UTC)

प्रबंधक पद हेतु निवेदन[संपादित करें]

प्रबंधक पद पर निवेदन हेतु कोई योग्यता या न्यूनतम अर्हताएं होतीं हैं क्या? कृप्या बताएं । क्या कोई न्यूनतम संख्या के लेख लिखने या सम्पादित करने होते हैं । --# आशीष भटनागर १४:२४, १८ जनवरी २००८ (UTC)

आधिकारिक न्यूनतम अर्हताएं नहीं है।लोग अपना स्टैन्डर्ड प्रयोग कर सकते है।मेरे लिए विश्वास सदस्य में सब्से महत्वपूर्ण है।पर जानने के लिए अगर सदस्य विश्वसनीय है और जानना अच्छे योगदान कर रहेंगे मैं कई अच्छे योगदान देखना चहाता हूं।कई लेख अच्छे है और कई सम्पादित अच्छे भीं है। आशा है कि मेरी हिन्दी काफी अच्छी है समझने के लिए। - टैक्सवाला १६:४४, १९ जनवरी २००८ (UTC)

हमारे भगवा रक्षा वाहिनी संगठन को आप अपने सूची में कृपा करके डालें भगवा रक्षा वाहिनी भारत (वार्ता) 12:17, 28 मई 2018 (UTC)

सदस्य वार्ता:124.124.36.4[संपादित करें]

  • (अन्तर) (इतिहास) . . श्री राम चरित मानस‎; १४:३९ . . (+९६) . . पूर्णिमा वर्मन (Talk | योगदान) (→बाहरी कड़ियाँ)
  • (Deletion log); १४:३६ . . पूर्णिमा वर्मन (Talk | योगदान) ("सदस्य वार्ता:124.124.36.4" को हटाया गया है।: Vandalism: content was: '==सुधार== * २०:५४, १५ मार्च २००८
  • (इतिहास) (अन्तर))
  • (Block log); १४:३६ . . पूर्णिमा वर्मन (Talk | योगदान) ("सदस्य:59.184.170.122" को 3 months (anonymous users only, account creation disabled) तक बदलाव करने से रोक दिया गया है।: Inserting nonsense/gibberish into pages)
  • सदस्य 124.124.36.4 ने वीकीपीडीया पर गलत काम किया है ओर उसका पुरा लोग चेक करना बाकी है ।

सदस्य वार्ता:124.124.36.4[संपादित करें]

  • (cur) (last) ०६:२३, १४ मार्च २००८ 59.184.143.16 (Talk) (२२,२३१ bytes) (→सच) (पूर्ववत करें)
  • (cur) (last) ०६:२२, १४ मार्च २००८ 59.184.143.16 (Talk) (२२,२३१ bytes) (पूर्ववत करें)
  • (cur) (last) ०६:०४, १४ मार्च २००८ Jain (Talk | योगदान) (२१,९९१ bytes) (→कारवाही) (पूर्ववत करें)
  • (cur) (last) ०६:०३, १४ मार्च २००८ 124.124.36.4 (Talk) (२२,०१७ bytes) (→कारवाही) (पूर्ववत करें)
  • (cur) (last) ०५:४६, १४ मार्च २००८ 59.184.143.16 (Talk) (२१,७१९ bytes) (पूर्ववत करें)
  • (cur) (last) ०५:३८, १४ मार्च २००८ Jain (Talk | योगदान) (२०,८३३ bytes) (→सच) (पूर्ववत करें)
  • सदस्य 124.124.36.4 ने वीकीपीडीया पर गलत काम किया है ओर उसका पुरा लोग चेक करना बाकी है ।

सदस्य वार्ता:124.124.36.4[संपादित करें]

सदस्य जैन पर जायें । उनके योगदान पर जायें । ओर उपर लिखे गये बार बार देखें । आपको मालुम पडेगा किसने फेर फार किया है ? राजीव मास ने बहोत कोशीश की इसको मिटाने की । अब व शक्य नहीं है । सदस्य पूर्णिमा वमन से विनंत्ति की जाती है आप बार बार उपरोक्त फेरफार को देखें।

सदस्य वार्ता:124.124.36.4[संपादित करें]

  • सदस्य जैन पर जायें
  • सदस्य जैन के संवाद पर जायें
  • सदस्य जैन के पुराने अवतरण देखें
  • लास्ट ०५:३८ मार्च १४, २००८ जैन तक ले जायें ओर जैन पर कलीक करें
  • बरोबर देखकर अगला अंतर पर क्लीक करें
  • ५:४६ को काम हुआ। नीचे सही देखें । माहितघरने सही किया है ।
  • बरोबर देखकर अगला अंतर पर क्लीक करें
  • ०६:०३ को काम हुआ । १२४.१२४ ने काम किया । नीचे सही भी उसकी है ।
  • बरोबर देखकर अगला अंतर पर क्लीक करें

०६:०४ को काम हुआ । बरोबर देखें । उपर भी देखं। जैन ने काम किया है। नीचे सही १२४.१२४ से बदलकर जैन कर द गयी है । समय भी बदल दिया गया है। ०६:०३ से ०६:०४ कर दिया गया है । पुरा पोल यहां खुलता है ।

  • उस लोग को बरोबर देखें
  • वापस सब रीपीट करें ।
  • राजीव मास ने क्या कोशीष की है वह देखें

चेतावनी[संपादित करें]

  • सदस्य पूर्णिमा वर्मन से विनंती की जाती है राजीव मास के बारेमें तात्कालीक यथा योग्य करें । राजीव मास का सब भंदा फुट गया है। अब अगर राजीव मास वीकीपीडीया के उपर दीखायी दीया गया तो उसके साथ आपका भा भंदा फुट जायेगा । कृपया इसे धमकी न समजे । सुधरनेका मौका समजें । राजीव मास ओर रवी जैन एक ही है वह आपको मालुमा हो गया है ।


कृपया वीकीपीडीया पर आना नहीं । सही/= (पूर्णिमा वर्मन)


चेतावनी[संपादित करें]

दाढीकेश ओर डोन नामके सभासद ब्लोक किये लेख या वार्ता के पन्ने पर लीख सकते है ? ये कोई डम्मी प्रबंधक तो नहीं है?

Resigning as bureaucrat[संपादित करें]

Hello,

I no longer have the time to be bureaucrat here. Therefore I am resigning. Thanks, Yann ००:०५, २७ मार्च २००८ (UTC)

Thank you for your contributions so far and in the future. :) - टैक्सवाला ०१:१९, २९ मार्च २००८ (UTC)

नाम हटाने हेतु[संपादित करें]

@संजीव जी, अनिरुद्ध जी, माला जी, सिद्धार्थ जी, हिंदुस्तानवासी जी, अजीत जी, और प्रॉन्स जी: कृपया सूची अद्यतन कर दें। --SM7--बातचीत-- 13:39, 1 फ़रवरी 2018 (UTC)

पूर्ण हुआ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:34, 6 फ़रवरी 2018 (UTC)

प्रबंधक संबंधी नियम में संशोधन प्रस्ताव[संपादित करें]

प्रबंधक को हटाने संबंधी नियमों में परिवर्तन प्रस्तावित किया जा रहा है। मतदान अवधि ७ दिन है। कोई सदस्य या प्रबंधक १३ अक्तूबर तक इसके समर्थन या विरोध में अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं। १४ अक्तूबर को कोई भी प्रबंधक परिणाम की घोषणा कर सकते है। अनिरुद्ध! (वार्ता) 17:03, 6 अक्टूबर 2019 (UTC)

वर्तमान नियम-
  • यदि कोई प्रबन्धक छः माह तक १८० से कम सार्थक सम्पादन करता है तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जायेगा और पुनः सक्रिय होने पर आम सहमति से ही उन्हें प्रबन्धक बनाया जायेगा।
संशोधित नियम-
  • प्रबन्धक के लिए तीन माह तक तीन सौ सार्थक सम्पादन तथा सौ प्रबंधकीय कार्य करना आवश्यक है। यदि कोई प्रबंधक इनमें से एक या दोनों आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं करता है तो उसे वार्ता पृष्ठ पर संदेश देकर अगले माह तक इस कमी को पूरा करने का संदेश दिया जाएगा। यदि प्रबंधक अगले माह तक भी दोनों आवश्यकताएं पूरी नहीं करता है तो उसे प्रबंधक पद से मुक्त कर दिया जायेगा।

समर्थन[संपादित करें]

  1. ३ महीने मे ३०० सार्थक संपादन उचित है, और यह प्रबंधकों को पद के सदुपयोग के लिये प्रोत्साहित करेगा। इसलिये मेरा समर्थनNavinsingh133 (वार्ता) 21:12, 6 अक्टूबर 2019 (UTC)
  2. समर्थन --अशोक Ashoka Chakra.svg वार्ता 18:42, 8 अक्टूबर 2019 (UTC)
  3. ३ महीने में मुख्य नामस्थान पर न्यूनतम ३०० सार्थक संपादन (न हटाए गए) या १०० सार्थक प्रबंधकीय कार्य (पूर्ववत न किए गए) के साथ समर्थन। इन दोनों में किसी एक के भी पूरा न होने की स्थिति में (प्रबंधक किसी एक न्यूनतम मानक पर अवश्य खरा उतरे) सूचना देकर दायित्व वापस लिया जाना चाहिए। सूचना के समय सदस्य द्वारा पुनः सक्रिय होने का आश्वासन देने पर न्यूनतम ३ महीने की सक्रियता (न्यूनतम १०० संपादन प्रतिमाह) के पश्चात उसे दायित्व वापस सौंपा जा सकता है। --अजीत कुमार तिवारी बातचीत 17:44, 9 अक्टूबर 2019 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

अचानक से इतना बड़ा बदलाव क्यों? "६ महीने में १८०" से सीधा "३ महीने मे ३००" सार्थक संपादन तो ठीक है, पर क्या ३ माह मे कम से कम २०० प्रबंधकीय कार्य होने की आवश्यकता उचित है? क्या हिन्दी विकि पर इतने विशिष्ट प्रबंधकीय कार्य (१०००–२००० प्रति माह) निरंतर रहते है कि १० से २० प्रबंधक इस मानक पर खरे उतरे? फिर भी मेरा समर्थन—Navinsingh133 (वार्ता) 21:05, 6 अक्टूबर 2019 (UTC)

नवीन जी, आपका दृष्टिकोण सराहनीय है। यह आवश्यकता वर्तमान नियम के दुरुपयोग को देखते हुे महसूस की गई है। नियम में परिवर्तन का प्रस्ताव प्रबंधक सक्रियता को बनाए रखने तथा नए सदस्यों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। आपके सुझाव पर विचार करते हुए प्रबंधक संपादन की आवश्यकता दो सौ से घटाकर सौ कर दी गई है। अनिरुद्ध! (वार्ता) 13:09, 8 अक्टूबर 2019 (UTC)
@अनिरुद्ध!: जी धन्यवाद, बदलाव के लिये भी और आप सबके प्रोत्साहन के लिये भी।—Navinsingh133 (वार्ता) 18:36, 8 अक्टूबर 2019 (UTC)
  • प्रबंधकों की सक्रियता विकि पर बने रहना आवश्यक है परंतु यहाँ ये सेवा कुछ प्रबंधक सालों से दे रहे हैं और आजीवन विकि को समर्पित है। इसके बदले किसी भी प्रकार का वेतन नहीं लेते। इस प्रवृत्ति के साथ साथ उनको अपना निजी व्यवसाय या अर्थ उपार्जन की प्रवृत्ति भी करनी होती है। परिवार में किसी की मृत्यु हो जाए, किसी कार्य के लिए बाहर जाना पड़े, परिवार के साथ घूमने जाना और उसके बाद बढ़े हुए कार्यबोज से निपटना, चुनाव जैसी प्रक्रिया चल रही हो तो दिन रात दो-तीन महीने तक कार्य करना जैसी परिस्थितियाँ जीवन में आती रहती है और तभी अल्प समय के लिए विकि में सक्रियता कम होना स्वाभाविक है। जैसे कि हमारें जानेमाने प्रबंधक संजीव जी कुछ महीनों से अपने निजी कार्यो में व्यस्त हैं। उसका अर्थ ये नहीं कि वे कम आवश्यक सम्पादनों के नियम का ग़ैरलाभ उठा रहे हैं। दूसरी बात ये है कि विकि में पुनरीक्षण और प्रबंधन का कार्य करते समय प्रबंधकों को बहुत बार घर्षण में उतरना पड़ता है। बर्बरता से लड़ने के लिए और कुछ गलत हो रहा है तो उसे रोकने के लिए कर्तव्य पालन के दौरान उनकी कड़वी बातें किसी को अच्छी नहीं लगती और ऐसी स्थिति में उनको बहुत बार मानसिक यातनाएँ सहनी पड़ती है। ऐसी स्थिति में बार बार अल्प समय के लिए उनका विकि ब्रेक लेना स्वाभाविक है। विकि की नीति भी ऐसी स्थिति में विकि ब्रेक लेने की अनुसंशा करती है। विकि ब्रेक या किसी आवश्यक निजी कार्य को उनकी कम सक्रियता मानकर उन्हें हटा दिया जाए तो ये विकि के लाभ में नहीं होगा।

ऐसी परिस्थिति सभी के जीवन में आती है। लम्बे काल के लिए असक्रियता रहे तो उन्हें हटाने का विकल्प सही भी है लेकिन अल्पकाल की कम सक्रियता के लिए प्रबंधकों को हटा देना सही नहीं लग रहा है। एक बार अनिरुद्ध जी स्वयं वर्तमान सक्रियता आवश्यकताओं को पूर्ण नहीं कर पाए थे और पुनः सक्रिय होने के बाद उन्हें उनका पद वापिस दिलाने हेतु मुझे एक साल तक संघर्ष करना पड़ा था। जो भी हुआ था प्रबंधन नामांकन के पुरालेख में देखा जा सकता है। अतः मेरा मानना है कि केवल ३ महीनों का काल सही नहीं है। हाँ सम्पादन सङ्ख्या बढ़ानी चाहिए और संपादन के साथ प्रबंधक कार्य जोड़ना भी सही है।--आर्यावर्त (वार्ता) 02:40, 9 अक्टूबर 2019 (UTC)

@आर्यावर्त:, मैं आपकी बात अच्छे से समझ सकता हूँ और आपकी सदभावना की कद्र करता हूँ। तो क्या पूर्व प्रबंधकों(जिनके संपादन मानक से कम रहे हैं) को पुनः सक्रिय (मानक से उपर) होने पर तुरंत उनका अधिकार वापस देने के लिये भी कोई नियम बनाना उचित रहेगा? इससे हमारी विकि एक कुशल प्रणाली बन जायेगी।-Navinsingh133 (वार्ता) 13:29, 9 अक्टूबर 2019 (UTC)
@Navinsingh133: जी, जिस प्रकार आज प्रबंधक आशीष भटनागर जी के प्रबंधक अधिकार हटवा दिए गए और उन्हें सक्रिय होने का समय न दिया गया ये चर्चा भी कुछ प्रबंधकों को हटवाने के बदउद्देष्य से ही शुरू की गई थी। इसलिए मैंने भी त्यागपत्र दिया है। ५००० से ज्यादा संपादन सङ्ख्या रखने वाले सदस्यों को उनकी पुनः सक्रियता पर यदि किसी का विरोध न हो तो बिना नामांकन के अधिकार देने का नियम पहले से ही है जिसे आप प्रबंधक नामांकन पृष्ठ पर पढ़ सकते हैं। लेकिन उनको हटाने वाले यहीं लोग विरोध करते हैं। अभी वहीं चल रहा है।--आर्यावर्त (वार्ता) 04:04, 10 अक्टूबर 2019 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]