श्री आत्मा वल्लभ जैन स्मारक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
श्री आत्मा वल्लभ जैन स्मारक
वल्लभ स्मारक जैन मंदिर
वल्लभ स्मारक जैन मंदिर तीर्थ
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताजैन धर्म
पंथश्वेताम्बर
क्षेत्रउत्तर भारत
देवतावासुपूज्य
त्यौहारपंचकल्याणक
क्षमावणी
पार्श्वनाथ-पद्मावती जागरण
नव ध्वजारोहण
आचार्य वल्लभसुरी की जन्म एवं मृत्यु सालगिरह
गुरु वल्लभ भक्ति समारोह
शासी निकायश्री आत्मा वल्लभ जैन स्मारक शिक्षण निधि
वर्तमान स्थितिचालू
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिनंगली पूना
नगर निकायबुधपुर
ज़िलाउत्तर दिल्ली
राज्यदिल्ली
देशभारत
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 522 पर: "{{{map_type}}}" is not a valid name for a location map definition।
खण्डग्रैंड ट्रंक रोड
भौगोलिक निर्देशांक28°46′38.7″N 77°08′25.9″E / 28.777417°N 77.140528°E / 28.777417; 77.140528निर्देशांक: 28°46′38.7″N 77°08′25.9″E / 28.777417°N 77.140528°E / 28.777417; 77.140528
वास्तु विवरण
निर्माताआचार्य इंद्रदिनसुरी
स्थापित१९७९
निर्माण पूर्ण१९८९
आयाम विवरण
मंदिर संख्या
निर्माण सामग्रीबलुआ पत्थर
पॉर्सिलेन
वेबसाइट
https://www.jainmandir.org/Temple/Shri-Vijay-Vallabh-Smarak-Jain-Mandir%2C-G--T--Karnal-Road%2C-Delhi

श्री आत्मा वल्लभ जैन स्मारक अथवा वल्लभ स्मारक जैन मंदिर तीर्थ दिल्ली के ग्रैंड ट्रंक करनाल रोड पर स्थित जैन आचार्य श्री विजय वल्लभ सुरिश्वर जी की पवित्र स्मृति में एक जैन मंदिर और एक बहुआयामी स्मारक है।

इतिहास[संपादित करें]

श्री वल्लभ सूरि की पृष्ठभूमि में श्री आत्मा वल्लभ जैन स्मारक के साथ २००९ में जारी डाक टिकट

स्मारक का निर्माण १९८९ में आचार्य विजय वल्लभसूरी के अनुयायियों द्वारा पूरा किया गया था[1] जिनके लिए मंदिर एक स्मारक के रूप में समर्पित है। प्रसिद्ध जैन आचार्य श्री विजयानंद सूरीश्वर जी (जिन्हें मुनि आत्माराम जी के नाम से भी जाना जाता है) द्वारा कम उम्र में जैन संत के रूप में प्रतिष्ठित किए जाने के बाद वे अपने युग के सबसे युगीन संतों में से एक थे। भगवान महावीर के अहिंसा, विश्व शांति और सार्वभौमिक भाईचारे के संदेश के प्रचारक होने के अलावा आचार्य वल्लभसूरी एक महान सुधारक, विचारक, लेखक और शिक्षाविद थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का सक्रिय रूप से समर्थन किया और जैन समुदाय के साथ-साथ जनता के उत्थान के लिए लगातार काम किया। सेवा, संगठन शिक्षा, स्वावलम्बन (आत्मनिर्भरता) और साहित्य के उनके पंचामृत ने जैन समुदाय को समग्र विकास की दिशा में एक नई दिशा और प्रेरणा दी। उन्हें महावीर जैन विद्यालय सहित पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में कई शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना के लिए जाना जाता है। उन्होंने पंजाब में लोगों के धार्मिक और सामाजिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए भी काम किया, जिससे उन्हें पंजाब केसरी का सम्मान मिला।[2] परंतु उनके कार्यक्षेत्र में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल थे। उनके व्यापक और प्रगतिशील दृष्टिकोण, समग्र विकास के लिए नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा, जनता के सुधार, सामाजिक बुराइयों के उन्मूलन और महिलाओं के सशक्तिकरण पर उनके असाधारण कार्य को उनके जीवनकाल में बहुत सराहा गया और आज भी अत्यंत श्रद्धा के साथ याद किया जाता है। उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन का समर्थन किया और स्वदेशी आंदोलन और खादी के उपयोग के सक्रिय समर्थक थे। वे सरदार पटेल, श्री मोतीलाल नेहरू, पंडित मदनमोहन मालवीय, श्री मोरारजी देसाई, और कई अन्य जैसे राष्ट्रीय दिग्गजों के नियमित संपर्क में थे। सितंबर १९४७ के दौरान हिंसा के चरम पर गुजरांवाला (अब पाकिस्तान में) से बड़ी संख्या में जैनियों और अन्य लोगों के सुरक्षित मार्ग का श्रेय उन्हें जाता है।

प्रारंभ में आचार्य समुद्रसूरी ने स्मारक के निर्माण का नेतृत्व किया, उसके बाद आचार्य इंद्रदिनसूरी ने महतारा मृगावती को इस परियोजना के लिए मशालदार बनाया।[3] वर्तमान में इस स्मारक की गतिविधियों को आचार्य वल्लभसूरी समुदाय के वरिष्ठतम आचार्य और गच्छाधिपति आचार्य नित्यानंदसूरी के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। आचार्य नित्यानंदसूरी की प्रेरणा से गुरु वल्लभ के जीवन को गुरु मंदिर में बहुत ही कलात्मक त्रिआयामी पत्थर की मूर्तिकला में चित्रित किया गया है। इसके अलावा सुरम्य भूनिर्माण के साथ विद्वानों और भक्तों के लिए छात्रावास और भोजनशाला का निर्माण किया गया है। जुलाई २०२१ में विजय वल्लभ पक्षी चिकित्सालय का संचालन किया गया है जिसमें घायल एवं अस्वस्थ पक्षियों का उपचार किया जाता है। पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से घायल पक्षियों को ले जाने की व्यवस्था की गई है।

एक विद्वान और प्रबुद्ध जैन संत के रूप में उनकी विशाल सेवाओं के लिए स्वीकृति के निशान के रूप में भारत सरकार ने आचार्य वल्लभसूरी के सम्मान में फरवरी २००९ में एक डाक टिकट जारी किया।

वास्तुकला[संपादित करें]

दीवार पर भित्ति चित्र

मंदिर के मुख्य हॉल को प्राचीन जैन स्थापत्य कला (मुख्य सोमपुरा: अमृतभाई मूलशंकर त्रिवेदी) के अनुसार संरचनात्मक अभिकल्प का एक शानदार उदाहरण माना जाता है। यह गुंबद के आकार में आंतरिक रूप से सीढ़ीदार छत के बाहरी हिस्से के साथ बनाया गया है।[4] मंदिर जैन धर्म के श्वेतांबर संप्रदाय से संबंधित है।

मंदिर में मध्यकाल की पांडुलिपियों, छवियों, मूर्तियों के साथ-साथ प्राचीन मूर्तियाँ भी हैं। मंदिर के मूलनायक १२वें तीर्थंकर श्री वासुपूज्य स्वामी हैं जिन्हें तीर्थंकर श्री मुनिसुव्रत स्वामी, श्री ऋषभदेव और श्री पार्श्वनाथ के साथ एक विशिष्ट चौमुखा रूप में रखा गया है। तहखाने के संग्रहालय में कई प्राचीन भित्ति चित्र और कलाकृतियाँ प्रदर्शित हैं। भूतल पर गुरु मंदिर में आचार्य वल्लभसूरी और उनकी चरण पादुका की एक आश्चर्यजनक मूर्ति है। ये चित्र मुख्य रूप से गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र से लिए गए हैं। ६४ फीट चौड़ाई और ८४ फीट ऊँचाई के गोलाकार हॉल के अलावा उत्कृष्ट त्रिआयामी पत्थर के दस पैनल हैं जो आचार्य वल्लभसूरी के शानदार जीवन और आदर्शों को दर्शाते हैं।

मंदिर के बारे में[संपादित करें]

मंदिर का प्रबंधन श्री आत्मा वल्लभ जैन स्मारक शिक्षण निधि द्वारा किया जाता है।[5] एक जैन मंदिर, गुरु मंदिर, समाधि मंदिर, देवी-देवता मंदिर के अलावा जैन भारती मृगावती विद्यालय और भोगीलाल लहरचंद भारतविद्या संस्थान अध्ययन हैं, जो जैन धर्म और अन्य समकालीन धर्मों पर शोध और प्राकृत (जिस मूल भाषा में भगवान महावीर ने उपदेश दिया था) पढ़ाने का काम करता है। जैन प्राचीन साहित्य, हस्तलिखित पांडुलिपियों, दुर्लभ पुस्तकों, संस्मरणों, और आत्म वल्लभ समुदाय के साहित्य का एक विशाल संग्रह जो गुजरांवाला से लाया गया और बाद में पाटन, कच्छ और वडोदरा में पूरक किया गया, जो इस पुस्तकालय को अद्वितीय बनाता है। गुरु मंदिर के ठीक नीचे स्थित कला और संस्कृति के जैन संग्रहालय में कुछ आश्चर्यजनक भित्ति चित्र, परिक्रमा, कलाकृतियाँ, अतीत की विरासत के अन्य अवशेष को संरक्षित हैं। संग्रहालय में आचार्य वल्लभसूरी द्वारा व्यक्तिगत रूप से उपयोग किए गए वस्तु भी संरक्षित हैं जैसे उनके कपड़े, बर्तन, दंत और इंकवेल, जो जैन छवियों और पैनलों के साथ प्रदर्शित किए गए हैं।[6] गुरु मंदिर के ठीक बाहर एक कमरे में आचार्य वल्लभसूरी की एक भव्य तस्वीर प्रदर्शनी है। स्मारक सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाओं जैसे कि जैन भिक्षुओं के ठहरने के लिए अलग से दो उपाश्रय भवन, भोजनशाला, विद्वानों और भक्तों के लिए एक छात्रावास, एक प्रशासनिक ब्लॉक, आदि से भी सुसज्जित है।

चित्रशृंखला[संपादित करें]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

उद्धरण[संपादित करें]

  1. Schnapp 2014, पृ॰ 431.
  2. Shah 2004, पृ॰ 55.
  3. Shah 2004, पृ॰ 44.
  4. Weiler & Gutschow 2016, पृ॰ 118-119.
  5. Titze 1998, पृ॰ 136.
  6. Schnapp 2014, पृ॰प॰ 431-432.

स्रोत[संपादित करें]

  • Weiler, Katharina; Gutschow, Niels (2016), Authenticity in Architectural Heritage Conservation: Discourses, Opinions, Experiences in Europe, South and East Asia, Springer, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9783319305233
  • Schnapp, Alain (2014), World Antiquarianism: Comparative Perspectives, Getty Publications, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781606061480
  • Shah, Natubhai (2004) [First published in 1998], Jainism: The World of Conquerors, 1, Motilal Banarsidass, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-208-1938-2
  • Titze, Kurt (1998), Jainism: A Pictorial Guide to the Religion of Non-Violence, Motilal Banarsidass, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9788120815346

साँचा:Jain temples