विकिपीडिया:IPA for Australian languages

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

नीचे के चार्ट में दिखाया गया है कि अंतर्राष्ट्रीय ध्वन्यात्मक वर्णमाला (IPA) ऑस्ट्रेलिया के स्थानीय उच्चारणों को विकिपीडिया लेखों पर किस तरह से प्रतिनिधित करता है। महाद्वीप पर सिर्फ कुछ ही ऐसी भाषाएँ हैं जिनके उच्चराण नीचे की तालिकाओं में नहीं हैं।

IPA देवनागरी औसत
व्यंजन वर्ण
p, b हलू; हाना[1]
t, d हनी, [1][2]
, बाव[1][2]
ʈ, ɖ श्रम; ड्र[1][3]
k, ɡ म; ढ़[1]
c, ɟ र (UK), ड़[1][4]
j हाँ
l[2] गान
[2] ल्
ɭ बिर्ला[3]
ʎ लियाँ[4]
m
n[2]
[2] ना
ɳ न्गन[3]
ɲ न्य[4]
ŋ न्ग
r लुण्ठित ‹r›
ɾ setting (US), bury (स्कॉट्स)
ɹ गुर्र्आना
ɽ कार्टल (US)[3]
w
IPA देवनागरी औसत
a
e [5]
ə
i, ɪ ई, इ[5]
o [5]
u, ʊ ऊ, उ[5]
ː (लंबा स्वर)

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. स्वर [b̥ d̪̥ d̥ ɖ̥ ɟ̊ ɡ̊] का उच्चारण शब्द के शुरुआत में अक्सर टेन्यूइस होता है, जैसे 'spy, sty, stew/chew, sky' (फ्रांसिसी या स्पेनिश 'p, t, tch/ch, k' की तरह) और इनका वर्णों के बीच का स्वर स्वर 'buy, die, dew/Jew, guy' जैसा, मगर यह बदलता रहता है क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई भाषाओं में इस अंतर का कोई मतलब नहीं बनता।
  2. साधारण व्यंजन [d̥ l n] अंग्रेज़ी 'sty, noose, lose' की तरह हैं, जीभ की नोक गम्स को छूती है, जबकि 'ब्रिज' में व्यंजनों में, जैसे [d̪̥ l̪ n̪], फ्रांसिसी या स्पेनी के 't n l जैसे हैं, जहाँ जीभ की नोक दाँत को छूती है और ऊपरी सतह गम्स को, जिससे इसे एक हल्का स्वर मिलता है। इस वर्त्स्य–दन्त्य के बीच का अंतर ऑस्ट्रेलियाई भाषाओं में काफी आवश्यक है।
  3. 'पूँछ' वाले व्यंजनों, [ɖ̥ ɭ ɳ ɽ], का उच्चारण मुड़े हुए जीभ के साथ होता है, जिससे उन्हें एक डार्क "r"-जैसा टेढ़ा स्वर मिलता है।
  4. व्यंजन [ɟ̊ ʎ ɲ] का उच्चारण y-जैसे स्वर के साथ होता है। अंग्रेज़ी 'dy, ly, ny' इससे दूर नहीं।
  5. स्वर i और u आम तौर पर क्रमशः [i] ~ [ɪ] ~ [e] और [u] ~ [ʊ] ~ [o] के बीच बदलते हैं। मगर कुछ ऑस्ट्रेलियाई भाषाओं में इन स्वरों के बीच अंतर है।

ये भी देखें[संपादित करें]