सदस्य वार्ता:SM7/पुरालेख 3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पुरालेख 2 पुरालेख 3 पुरालेख 4

अनुक्रम

इन्फोबॉक्स समस्या

मैंने आयरन मैन 3 नामक पेज पर इंफोबॉक्स बनाया है परंतु वह सही से प्रदर्शित नहीं हो रहा है कृपया समस्या का समाधान करें। पहले सही से प्रदर्शित हो रहा था। परंतु कुछ नामों को हिंदी में लिखते ही सब खराब हो गया। अगर कहीं गलती है तो मुझे सूचित अवश्य करें ताकि मैं आगे से ध्यान रख सकूं।

चक्रपाणी (वार्ता) 12:55, 29 अप्रैल 2015 (UTC)

आपको कष्ट करने की आवश्यकता नहीं है। मैनें स्वयं ही सही कर दिया है।

चक्रपाणी (वार्ता) 13:15, 29 अप्रैल 2015 (UTC)

आपके लिये गुलाब जामुन

Gulab jamun (Lav).JPG नये प्रबन्धक को तीन माह के लिए प्रबन्धक अधिकार दिये गये। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:56, 23 अप्रैल 2015 (UTC)


बहुत-बहुत धन्यवाद संजीव जी! प्रबंधक दायित्वों के बहुत सारे कार्यों को अभी मुझे सीखना पड़ेगा जिसमें आपकी मदद की जरूरत पड़ेगी। आशा करता हूँ आपके सहयोग से इन्हें जल्द सीख लूँगा। --त्यम् मिश्र बातचीत 04:06, 24 अप्रैल 2015 (UTC)

प्रबंधकों के लिए ट्विंकल में शीह

नमस्ते सत्यम् जी, देरी के लिए क्षमा चाहता हूँ लेकिन प्रबन्धन अधिकार प्राप्त होने के बाद कुछ कार्यों से अवगत करवाना अन्य प्रबन्धक अथवा जानकार सदस्यों की जिम्मेदारी होती है और इसी कड़ी में मैं आपको सिद्धार्थ जी द्वारा मुझे बताई गयी बात की कड़ी भेज रहा हूँ। कृपया मेरे वार्ता पृष्ठ के पहले पुरालेख (प्रबंधकों के लिए ट्विंकल में शीह अनुभाग) को देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:56, 23 अप्रैल 2015 (UTC)

शुरूआत ही समस्या से हो रही है :) क्योंकि मुझे ऐसा कोई विकल्प नहीं दिख रहा। आप बतायेंगे उस विकल्प की टेक्स्ट क्या है??--त्यम् मिश्र बातचीत 04:09, 24 अप्रैल 2015 (UTC)
इसके लिए आप या तो अपनी twinkleoptions.js में "deleteSysopDefaultToTag": true, जोड़ें अथवा सम्बंधित वरियताओं में "नामांकन को हटाने के बजाए डिफ़ॉल्ट रखें" को चैक करें।
इसके अतिरिक्त अपने हस्ताक्षर में "बातचीत" को अपने सदस्य वार्ता पृष्ठ से जरूर जोड़ें क्योंकि वर्तमान में आप प्रबन्धक हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:29, 24 अप्रैल 2015 (UTC)
संजीव जी मैंने सीधे .js में उपरोक्त संशोधन किया है और दस्तखत भी ठीक कर दिए हैं! ध्यान दिलाने के लिये धन्यवाद!-- त्यम् मिश्र बातचीत 01:02, 25 अप्रैल 2015 (UTC)
संजीव जी मैं दस्तख़त वाले मामले में बेवज़ह परेशान था। वास्तव में मेरे ही वार्ता पन्ने पर मेरे दस्तख़त कड़ी के रूप में नहीं दिखेंगे। आप अपने पर चेक करें। अन्य सभी स्थानों पर यह कड़ी के रूप में कार्य कर रहा है (उदाहरण के लिए राजु जी का वार्ता पन्ना देखें जहाँ मैंने उनको सन्देश भेजा है)। हाँ ट्विंकल वाली समस्या का पूर्ण निदान अभी हुआ नहीं लगता है। अभी मेरे द्वारा कोई भी पन्ना लोड करने पे "Could not parse twinkleoptions.js" का चेतावनी संदेश आ रहा है। --त्यम् मिश्र बातचीत 08:49, 25 अप्रैल 2015 (UTC)
शायद मैंने भी इस और ध्यान नहीं दिया था। वैसे आपकी Could not parse twinkleoptions.js वाली समस्या मेरे साथ भी आती थी। लेकिन यह समस्या सभी पन्नों पर नहीं आती थी। यह केवल common.js जैसे स्क्रीप्ट वाले पृष्ठों पर ही देखने को मिलती थी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:12, 25 अप्रैल 2015 (UTC)
जो भी हो, यह चेतावनी हर पन्ने के लोड होते समय आ रही है। पर ट्विंकल काम ठीक कर रहा है। सीधे delete की संभावना भी नहीं है क्योंकि अभी टेस्ट करके देखा शीह का फॉर्म तब तक submit नहीं हो रहा जब तक सबसे ऊपर 'केवल टैग करें' का विकल्प मैं ख़ुद चेक नहीं कर देता। डिफ़ॉल्ट में यह uncheck है पर इसके ऐसा होते फॉर्म sabmit नहीं हो रहा अतः नामांकित करने की कोशिश में पन्ने के हट जाने का ख़तरा नहीं है। बाक़ी बाद में समझेंगे।--त्यम् मिश्र बातचीत 11:53, 25 अप्रैल 2015 (UTC)

नए प्रबन्धक को बधाई

Iba,Zambalesjf9268 05.JPG नए प्रबंधक के लिए फल
बधाइयाँ! आपको हिन्दी विकि पर तीन माह हेतु प्रबंधन अधिकार की बधाई हो। अब विकि पर कार्य की गति और तेज होगी। मैं आशा करती हूँ कि आपकी सक्रियता से आपका प्रबंधकीय कार्य एक नई मिसाल कायम करे। --माला चौबेवार्ता 06:02, 24 अप्रैल 2015 (UTC)
बहुत-बहुत धन्यवाद माला जी! आपसे सहायता और उत्साहवर्धन की उमीद रहेगी। --त्यम् मिश्र बातचीत 08:56, 24 अप्रैल 2015 (UTC)

सदस्य:सत्यम् मिश्र/test1twinkleSpeedy पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ सदस्य:सत्यम् मिश्र/test1twinkleSpeedy को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है।

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

त्यम् मिश्र बातचीत 11:41, 25 अप्रैल 2015 (UTC)

विश्व की साझी विरासत

सत्यम जी ,

मैंने संदर्भ बदल दिये है अब आप जरा जाँच लीजिए ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता
13:39, 25 अप्रैल 2015 (UTC)

अंकों की समस्या

मेरी एक समस्या का निस्तारण करें। मुझे ये समझ में नहीं आ रहा है कि हिंदी पृष्ठों पर अंकों को हिंदी भाषा में (१ २ ३) में लिखा जाये या अंग्रेजी (123) लिखा जाये।--चक्रपाणी (वार्ता) 15:16, 27 अप्रैल 2015 (UTC)

इसपर कोई आम सहमति नहीं है। दोनों ही इस्तेमाल किये जा सकते हैं। वि:अंक परिवर्तक से दोनों देखें जा सकते हैं।--पीयूष (वार्ता)योगदान 17:16, 27 अप्रैल 2015 (UTC)

Jeeteshvaishya

click here look at this edits and determine if this user named Jeeteshvaishya is using sockpuppet again....he did such activity in past and he was warned against it....and i think he once again indulged in such activity.....time for some action now....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 17:24, 30 अप्रैल 2015 (UTC)

@Sushilmishra: जी मैं कई दिनों से विकि से दूर था, थोडा समय दें पूरी बात समझने का।--त्यम् मिश्र बातचीत 17:31, 3 मई 2015 (UTC)

केन्द्रमुख पेज पर एक समस्या

केन्द्रमुख पेज पर जो पर्वत केन्द्रमुख है कहीं ये Kudremukh पर्वत तो नहीं है? और अगर ऐसा है तो कुदरेमुख नामक पेज पहले से ही बना हुआ है , तो कृपा कर इस पेज (केन्द्रमुख) को हटाएं।धन्यवाद ।। --चक्रपाणी (वार्ता) 14:50, 3 मई 2015 (UTC)

ठीक है चक्रपाणी जी! मैं इसे देख लूँगा! ध्यानाकर्षण के लिये शुक्रिया! एक बात और मैंने देखी, आप अपने सन्देश सदस्यों के पन्ने पर सबसे ऊपर लिखते हैं। यह क्रमानुसार होना चाहिये, मतलब बाद के सन्देश बाद में। आप शायद दायीं ओर बने "विषय जोड़ें" बटन का प्रयोग नहीं करते जो "संपादन" और "इतिहास देखें" के बीच है। इसके द्वारा नया सन्देश लिखने पर या स्वतः क्रम के अनुसार अंत में जुड़ता है! आगे से ध्यान दें! धन्यवाद!--त्यम् मिश्र बातचीत 14:59, 3 मई 2015 (UTC)
चक्रपाणी जी! उपरोक्त सुधार कर दिया गया है।--त्यम् मिश्र बातचीत 17:37, 3 मई 2015 (UTC)

ठीक है मैं आगे से इस बात का ध्यान रखूँगा । मार्गदर्शन हेतु धन्यवाद।। --चक्रपाणी (वार्ता) 02:58, 6 मई 2015 (UTC)

शीह और हहेच नामांकन

नमस्ते सत्यम् जी, हमारे यहाँ पृष्ठ हटाने के लिए नामांकन हेतु दो प्रक्रियायें हैं। इनमें से प्रथम प्रक्रिया शीघ्र-हटाने हेतु नामांकन के लिए है। इस प्रक्रिया में केवल कुछ विशिष्ट नामांकन आते हैं जो इस अनुभाग में वर्णित सामग्री के अनुरूप हैं इसके अलावा अन्य प्रकार के नामांकन के लिए कृपया हटाने हेतु चर्चा को चुनें। मैं आपके द्वारा नामांकित हटाने योग्य विभिन्न पृष्ठों से नामांकन केवल इसलिए हटा चुका हूँ क्योंकि वो उचित मानदण्ड के अन्तर्गत नामांकित नहीं थे। मसनवी अत्तार / ख्वाजा फरीदउद्दीन अत्तार भी इनमें से एक है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:03, 10 मई 2015 (UTC)

आगे से ध्यान रखूँगा संजीव जी की ऐसे नामांकन नियमनुरूप ही हों।--त्यम् मिश्र बातचीत 09:19, 10 मई 2015 (UTC)

हटाने योग्य लेख

बैरागी वैष्णव स्वामी इस लेख में प्रचार दिख रहा है ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता

15:29, 15 मई 2015 (UTC)

पेज आयात (सहायता)

मैंने कुछ समय पहले मनोज खुराना जी के (पेजों को आयत करने के अनुरोध) परामर्श पर पेज आयरन मैन 3 के लिए इंग्लिश पेज (Iron man 3) से आयत के लिए अनुरोध किया था । पर वहाँ मुझे बताया गया :(आयातक प्रबंधक की टिप्पणी: पृष्ठ पहले से हिन्दी में उपलब्ध है अतः यदि आप इसका विस्तार करना चाहो तो उचित श्रेय देते हुये अनुवाद कर सकते हो। इसमें आयात की क्या आवश्यकता है?--संजीव कुमार) मुझे बात कुछ समझ नहीं आई। आप मुझे कृपया विस्तार से बतायेंगे।--चक्रपाणी (वार्ता) 15:42, 18 मई 2015 (UTC)

आयरन मैन 3 पृष्ठ पहले से हिन्दी विकि पर उपलब्ध है। यदि इस लेख को अंग्रेज़ी विकि से आयात करके उस स्थान पर रखा जाता तो हमें पहले पूराने अवतरण को मिटाना पड़ता और वहाँ एक अंग्रेज़ी लेख आ जाता। इसी तरह यदि हम उसके स्थान पर पुनः हिन्दी पृष्ठ को स्थापित कर देते तो अंग्रेज़ी से आयात करने का कोई लाभ नहीं था। अतः इस पृष्ठ को आयात करना व्यर्थ है।
जब आप कोई सामग्री किसी अन्य भाषा की विकिपीडिया से अनूदित करते हो तो वह तब तक स्वत्वाधिकार उल्लंघन की श्रेणी में आती है जब तक कि आप उसके मूल लेखकों को इसका श्रेय नहीं दे देते। अतः जब हम किसी अंग्रेज़ी अथवा अन्य भाषा के विकि-पृष्ठ का हिन्दी में अनुवाद करते हैं तो सम्पादन सारांश और लेख के वार्ता पृष्ठ पर इसका उल्लेख करना होता है। इसके उदाहरण के लिए कृपया दिया कुमारी नामक पृष्ठ देखें। इसके इतिहास में आपको सारांश में एक पंक्ति मिलेगी जिसके अनुसार अंग्रेज़ी विकिपीडिया के सम्बंधित लेख से इसे अनूदित किया गया है। इसके अलावा इसके वार्ता पृष्ठ पर भी आपको इसका विवरण मिल जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:51, 18 मई 2015 (UTC)

जहाँ तक मैं समझा हूँ : "ऐसे विषय जिनका हिंदी विकी पर कोई पेज नहीं है उन्ही का दूसरी भाषा के विकी से आयात अनुरोध करना उचित है।"(क्या मैं ठीक समझा ?)| बाकी तो सब समझ में आ गया लेकिन पेज आयात होने पर उस पेज को अनुदित (ट्रांसलेट)कौन करता है?--चक्रपाणी (वार्ता) 18:40, 18 मई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: जी आपका कहना बिल्कुल सही है, जिस विषय पर हमारी विकि पर कोई पन्ना न मौजूद हो उसे किसी दूसरी भाषा से आयत किया जा सकता है। आयात करने पर मूल पन्ना उसी भाषा में अपने पूरे इतिहास (कब-किसने-क्या-बदलाव किया) के साथ हमारी विकि पर नये नाम (बताना पड़ता है) पर आ जाता है, परन्तु उसकी भाषा वही पुरानी रहती है जिसका बाद में अनुवाद करना होता है। अनुवाद वैसे ही करना होगा जैसे आप अंग्रेजी विकि पर कोई पन्ना पढ़ कर उसे हिन्दी विकि पर लिखें। अगर आप आयात अनुरोध करते हैं तो इसके बाद अनुवाद और बाकी सुधार आपको करने होंगे (अन्य सदस्य या कोई भी आपकी मदद अवश्य कर सकता है, पर यह मदद ही होगी कोई पूरा अनुवाद करके नहीं देगा)।
आयात का फ़ायदा बस ये है कि इसमें इतिहास भी आ जाता है और उस पन्ने के बनानेवालों (मूलभाषा के संपादकों) को श्रेय स्वतः मिल जाता है। अन्यथा आप अगर किसी दूसरी विकि का कोई पन्ना देखकर, उसका अनुवाद कर के यहाँ लेख बनायें तो मूल लेखक/कों को श्रेय देने के लिये आपको यह स्पष्ट रूप से बताना पड़ता है कि आपने किस भाषा की विकि के कौन से पन्ने के किस अवतरण कों अनूदित करके अपना पन्ना बनाया है। एक फ़ायदा यह भी है कि मूल भाषा के लेख कों अलग पन्ने पर खोलकर यहाँ एक पन्ना कोले हुए अनुवाद करना थोड़ा मुश्किल होता है। आयात कर लेने पर आपको उसी पन्ने में संपादन करना है बार बर टैब बदलकर दूसरा पन्ना नहीं खोलना पड़ता।
पन्ना पहले से मौजूद हो तो उसी नाम पर आयत करने से पहले उसे हटाना पड़ेगा, इससे पहले के सारे संपादन मिट जायेंगे। जैसा इस लेख के प्रसंग में है। हाँ अगर पहले से स्थित पन्ने पर सारी जानकारी फालतू होती (पन्ना हटाने लायक ही होता) तो जरूर यह किया जा सकता था।
@संजीव कुमार: एक रास्ता यह हो सकता है! आप बताएँ क्या यह कर सकते हैं कि यह पन्ना चक्रपाणी जी के सदस्य पन्ने के उपपन्ने के रूप में आयात कर लें और वे जब इसका अनुवाद कर लें तो दोनों के इतिहास के साथ दोनों का विलय कर दिया जाय?--त्यम् मिश्र बातचीत 04:03, 19 मई 2015 (UTC)
यदि कोई सदस्य किसी पन्ने को आयात करने के लिए अधिक जिद्द करता है तो यह कार्य करने में किसी भी अन्य सदस्य को शायद आपत्ति नहीं होगी लेकिन इससे अच्छा श्रेय देकर अनुवाद करना है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:59, 19 मई 2015 (UTC)

उद्दीप्त उत्सर्जन

नमस्ते सत्यम् जी, उद्दीप्त उत्सर्जन नामक लेख में दो सन्दर्भ दिये गए हैं लेकिन इसमें इनलाइन सन्दर्भ नहीं दिये जा सकते। लेख का आकार लघु है और उसके अनुरूप हिन्दी में सन्दर्भ प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल है अतः इसमें इनलाइन उद्धरण देना आसान नहीं है। आपने जो चिप्पि लगाई है उसके अनुसार कृपया यह बतायें कि आपको किस तरह के उद्धरण चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:05, 19 मई 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, जहाँ तक मुझे पता है संदर्भ (Reference) का अर्थ होता है उस स्रोत की पहचान के लिये दी जाने वाली जानकारी जिस स्रोत के आधार पर हम कोई बात लिखते हैं। जो बात लिखी जाती है उसके ठीक बाद इन्हें उद्धृत किया जाता है (उद्धरण हमेशा inline ही होता है, पता नहीं विकि पर इसमें inline आस्पद क्यों जोड़ा हुआ है)। ऐसे स्रोतों की जानकारी जिनका हमने कोई बात लिखने में इस्तेमाल तो किया हो परंतु उन्हें कहाँ-किस बात को-किस लाइन में इस्तेमाल किया है न लिखा गया हो तो उन्हें Bibliography में डाल देते हैं (वैसे शाब्दिक अर्थ भले पुस्तक bible से लिया गया हो पर इसमें जर्नल इत्यादि भी आते हैं)। अतः इन्हें तकनीकी रूप से संदर्भ मानते ही नहीं हैं। ऐसे भी स्रोत हो सकते हैं जिन्हें हमने पढ़ा हो पर लिखने में इस्तेमाल ही न किया हो और चाहते हों कई पाठक उन्हें भी देखे तो उन्हें Further Reading में डाल देते हैं। कहने का तात्पर्य यह कि तकनीकी रूप से कोई स्रोत तभी संदर्भ बनता है जब उसे सही जगह पर उद्धृत किया गया हो। इस टेम्पलेट के तुल्य अंग्रेज़ी में कौन सी टेम्पलेट है मुझे पता नहीं पर वहाँ यह बात ज़्यादा स्पष्ट दिखती है क्योंकि एकाध ऐसे लेख अंग्रेजी विकि मेरी नज़र से गुजरे हैं। आप यदि सुधार करना चाहते हैं तो उन दोनों (तथाकथित) सन्दर्भों मे से किसका इस्तेमाल किस लाइन को लिखने में किया गया है जोड़ दें। कई लाइनें एक ही स्रोत पर आधारित हों तो आखिरी लाइन के अंत में इसे जोड़ा जाना चाहिये।--त्यम् मिश्र बातचीत 19:19, 19 मई 2015 (UTC)
समय मिलने पर उपरोक्त लेख में उचित सुधार कर दिये जायेंगे।
कृपया एंटीलिया (भवन) लेख को पुनः देखें। इसमें उचित सुधार कर दिये हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:37, 20 मई 2015 (UTC)

इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख (सप्ताह 22, 2015)

Madhavanprof.JPGKangana Ranaut at GIFA in 2006.jpg

फ़िल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले कलाकार, बायें माधवन और दायें कंगना राणावत

नमस्ते, सत्यम् मिश्र जी।

इस सप्ताह हमने सुधार हेतु निम्नलिखित लेख को चुना है:

तनु वेड्स मनु (2011 फ़िल्म)


आएँ, सुधालेख परियोजना में शामिल हों -
MediaWiki message delivery (वार्ता) द्वारा संजीव कुमार (वार्ता) 03:46, 25 मई 2015 (UTC) की ओर से पोस्ट किया गया • सूचनाएँ बंद करें

deletion

I just found this tag according to which if no references are given in 7 days of creation then page can be deleted {{Prod blp/dated|concern=|month=January|day=26|year=2011|time=21:27|timestamp=20110126212725|user=}} result of which can be viewed here click here --Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 11:24, 26 मई 2015 (UTC)

कंटेंट ट्रांसलेशन (सहायता)

संजीव कुमार जी ने अपना वार्ता पृष्ठ लॉक कर दिया है इसलिए यहाँ आना पड़ा। मैंने कंटेंट ट्रांसलेशन टूल चला कर देखा (इंग्लिश=हिंदी) पर वो हिंदी में कुछ भी ट्रांसलेट नहीं कर रहा है। जबकि मैंने इंग्लिश से स्पेनिश में ट्रांसलेट करके देखा तो ट्रांसलेट हो रहा है बाएं ओर लिखा आ रहा है यांत्रिक अनुवाद ""हिंदी में उपलब्ध नहीं"" । ऐसा क्यों आ रहा है? ---  चक्रपाणी  📝  04:36, 27 मई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: आपका कहना सही है। इसमें हिंदी में यांत्रिक अनुवाद की सुविधा अभी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। वैसे यह मैनुअल अनुवाद करने में भी सामान्य तरीके से अधिक सहायक है। फिलहाल इसका उपयोग करने में भी अनुवाद खुद ही करना पड़ेगा। हाँ सन्दर्भ और श्रेणियां (अगर मौजूद हों) खुद लग जाती हैं। कड़ी जोड़ने में भी सहायता मिलती है। फिलहाल तो यही है। क्या कर सकते हैं। देखा जायेगा कब तक इसमें हमारी भाषा का यांत्रिक अनुवाद जुड़ता है।--त्यम् मिश्र बातचीत 05:02, 27 मई 2015 (UTC)

यहाँ यहाँ या फिर यहाँ जाकर देखें कुछ हो सकता है या नहीं कृपया जांच करें।---  चक्रपाणी  📝  05:31, 27 मई 2015 (UTC)

पुनः अनुरोध

मैंने जिन आयात किये हुए पेजों का अनुवाद कर दिया है उन पेजों पर कृपा कर पोस्टर या इमेज डाल दें। मैं अनेक बार निवेदन कर चुका हूँ पर अभी तक किसी ने भी कुछ नहीं किया। तो कृपया इस कार्य को कर दें। ---  चक्रपाणी  📝  09:29, 27 मई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: कृपया आज भर प्रतीक्षा करें!--त्यम् मिश्र बातचीत 09:32, 27 मई 2015 (UTC)

मिश्रा जी कृपया पोस्टर व इमेज डाल दें।--  चक्रपाणी  📝  02:41, 29 मई 2015 (UTC)

श्रेणी:टेस्ट123 पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:टेस्ट123 को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व5 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व5 • ख़ाली पृष्ठ

इसमें वे सभी पृष्ठ आते हैं जिनमें कोई सामग्री नहीं है, और न ही किसी पुराने अवतरण में थी।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

त्यम् मिश्र बातचीत 19:40, 27 मई 2015 (UTC)

reason?

can you point out wht neejhi jankari i posted here?? there was some important messg for user and you either misread it or confused post it back on or transfer it on to that user's talk page...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 22:05, 27 मई 2015 (UTC)

there was castism shown by that user you can read it...that is the reason why i pointed you that ip....secondly hemant shesh created page on himself and so does jagish vyom which true and you can verify it and mala created page about her husband which is also true and verifiable....none of the comment can hurt any 1 since those are true and they know that they did it....repost that comment or post it on that user's talk page....since it is important....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 22:08, 27 मई 2015 (UTC)
सदस्य को दो लोग सन्देश दे चुके हैं। यदि आप फिर भी उन्हें सन्देश देना चाहते हैं तो कृपया थोड़ी मृदु भाषा में उनके वार्ता पन्ने पर लिखें। आपकी टिप्पणी में कई अनुपयुक्त बातें थीं। विकि इतिहास का उद्धरण देने से क्या हासिल? भले ही सत्य हो या असत्य इसे हर आने-जाने वाले को सुनाने से क्या फ़ायदा? और किसी ने जातिवादी टिप्पणी की तो आपने उस पर क्षेत्रवादी संबोधन इस्तेमाल कर दिया! कोई फर्क बचा? थोड़ा धैर्य रखिये हम समझा लेंगे। बुरा मत मानिए! शुभ रात्रि !--त्यम् मिश्र बातचीत 22:25, 27 मई 2015 (UTC)
i was pasting it before but as i posted sanjeev pasted his message and i have retype it and then you posted you message and i have to retype it again....next regionalism yes i have to point it out cause such activity of castism is seen only and only in people from that part of country which is really sick....yesterday i saw a guy threatening sanjeev and i was so annoyed with it cause of castism involved in it and again today this lady on with same castism....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 22:36, 27 मई 2015 (UTC)

कैसे हैं आप

Ice water with lemon.jpg आप उत्तर भारत में रहते हैं जहाँ बहुत ज्यादा गर्मी पड रही है इसलिये ये नींबूपानी भेज रहा हूँ, उम्मीद है आपको आन्नदित करेगा। Red Slash - Smily.png Red Slash - Smily.png चंद्र शेखर_Shekhar 05:51, 28 मई 2015 (UTC)
धन्यवाद चंद्र शेखर_Shekhar जी!--त्यम् मिश्र बातचीत 08:37, 28 मई 2015 (UTC)

नीति आयोग?

मेरे संपादन को पूर्ववत करने का कृपया कारण बताएं।--  चक्रपाणी  📝  10:19, 28 मई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: मैं मोबाइल पर पुनरीक्षण कार्य कर रहा था जिस समय गलत जगह टैप हो जाने से ऐसा हुआ, इसे तुरंत बाद सुधार दिया गया था!--त्यम् मिश्र बातचीत 12:23, 28 मई 2015 (UTC)

👍👍 --  चक्रपाणी  📝  12:32, 28 मई 2015 (UTC)

अपलोड

@चक्रपाणी: जी मैंने तीन पोस्टर अपलोड कर दिए हैं। आप देख लें यह ठीक दिख रहे हैं या नहीं। और कोई अन्य फ़िल्में जिनमें आप यह चाहते हों, बतायें।--त्यम् मिश्र बातचीत 04:02, 29 मई 2015 (UTC)

धन्यवाद । मैं देखकर आपको आगे अधिसूचित करता हूँ। --  चक्रपाणी  📝  05:13, 29 मई 2015 (UTC)

प्रथमतः आप उन पृष्ठों के नामोल्लेख करें जिनपर अपने पोस्टर अपलोड किये हैं। मैंने जहाँ तक जाँच की है मुझे केवल एक पेज (सैन एंड्रियास (फ़िल्म)) पर ही पोस्टर दिखा। मैं जिन पृष्ठों पर पोस्टर चाहता हूँ वो निम्नलिखित हैं :

  1. खिलाड़ी 786
  2. अब्बास-मस्तान
  3. मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ
  4. एन एच 10
  5. तनु वेड्स मनु: रिटर्न्स
  6. कैप्टन अमेरिका : द फर्स्ट अवेंजर
  7. कैप्टन अमेरिका : द विंटर सोल्जर
  8. कैप्टन अमेरिका : सिविल वॉर
  9. आयरन मैन 3
  10. एवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन
  11. फ्यूरियस 7

इसके अतिरिक्त भी अगर कोई पृष्ठ होगा तो आपको अवश्य सूचित करूँगा। धन्यवाद।।---- चक्रपाणी  📝  05:30, 29 मई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: जी मैंने खिलाड़ी 786 और तनु वेड्स मनु के पोस्टर भी अपलोड किये हैं। हाँ इन्हें पन्नों पर नहीं लगा पाया था। आप अंग्रेजी के पन्नों पर देख कर वैसे ही इन हिंदी पन्नों के ज्ञानसन्दूक में भी चित्र की कड़ी जोड़ दें तो यह दिखने लगेगा। सैन एंड्रियास में चित्र की कड़ी पहले से जुडी थी अतः यह स्वतः दिखने लगा था। बाकी फिल्मों के पोस्टर भी शाम तक अपलोड कर देता हूँ। दरअसल एक छोटी सी समस्या आ रही है इनके लाइसेंस की जानकारी अपलोड करने में जिसके लिए संजीव जी को लिखा है। मैं पहले यह सुधार लेना चाहता हूँ। अभी कोई फ़ोटो अपलोड करने पर उसके लाइसेंस की जानकारी उसके वर्णन में लिखनी पड़ रही है।

और फोटोज आप भी अपलोड कर सकते हैं। हिंदी विकि पर यह सभी के लिए खुला है। बस सही लाइसेंस और ठीक वर्णन और स्रोत देना सुनिश्चित करना होता है। मैं आपको स्टेप्स बता दूंगा फिर आप स्वयं इसे कर पायेंगे। पर पहले यह समस्या निपट जाये। --त्यम् मिश्र बातचीत 05:58, 29 मई 2015 (UTC)

👍👍 -- चक्रपाणी  📝  06:04, 29 मई 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: उपरोक्त सभी में पोस्टर लगा दिए हैं सिवाय "अब्बास मस्तान" के मुझे अंग्रेज़ी लेख में कोई चित्र मिला नहीं!--त्यम् मिश्र बातचीत 08:52, 30 मई 2015 (UTC)

धन्यवाद ।। -- चक्रपाणी  📝  11:23, 30 मई 2015 (UTC)

मैंने देखा आपने एक पोस्टर अपलोड भी किया है। नया कार्य सीखने पर बधाई। बस दो चीजें छूट गयी थीं। Article = "लेख का नाम" और source = {{epg}} का प्रयोग, इसमें epg के बाद पाइप (खड़ी लकीर) लगा कर en लिखें! शुभकामनाएं!!--त्यम् मिश्र बातचीत 09:16, 30 मई 2015 (UTC)

हाँ मैंने गब्बर इज़ बैक पेज पर उसका पोस्टर अपलोड किया था क्या आप उसी की बात कर रहे हैं?---  चक्रपाणी  📝  11:23, 30 मई 2015 (UTC)

वि:विशेष पृष्ठ

{{वि:विशेष पृष्ठ}} - कृपया tl हटाकर परिणाम देखिए। --मनोज खुराना 06:46, 31 मई 2015 (UTC)

@Manojkhurana: जी मैं समझा नहीं! यह आप वि:विशेष पृष्ठ पर जाने के लिये कह रहे हैं? ऐसा कोई साँचा तो नहीं होता! विशेष पृष्ठ पर ढेर सारी उपयोगी कड़ियाँ और सांख्यिकी औजार इत्यादि होते हैं। यहाँ सूची है, जिसमें वे सारे पृष्ठ जो "विशेष:" नामक वर्चुआल नामस्थान के अंतर्गत आते हैं। इनमें से कई की कड़ियाँ मैंने वर्तमान निर्माणाधीन पन्ने पर भी डाली हैं। खुद इसकी पन्ने कई कड़ी हमारे साइडबार में उपकरण वाले खण्ड में "विशेष पृष्ठ" के नाम से है।
दूसरी बात ये कि मेरी डिजाइनिंग पूरी हो गयी। अब दो उपपृष्ठ बनाने हैं - सफ़ाई वाला और आइडिया वाले को हटा कर उसकी जगह औजारों केलिए कड़ी दी है। मेरा ख्याल है आप जो औजारों को एकत्र करके बताने की बात कह रहे थे उसका समाधान इससे होगा। अब और जोकुछ इस पन्ने पे रखना है उसे जल्द स्थापित करके इसे प्रायोगिक स्थल से हटा कर मुख्य स्थल पर ले जाया जाए। हमने तो बिना किसी से पूछे जोश में चौपाल पर इसकी कड़ी भी जोड़ डाली है। अब कोई नाराज़ होगा तो देखेंगे (वैसे आपके द्वारा किये प्रस्ताव पर कोई विरोध तो आया नहीं था)! अब आगे हमलोगों को वि:समाज मुखपृष्ठ/रखरखाव सहकार्य और वि:समाज मुखपृष्ठ/उपयोगी औज़ार पर ध्यान केंद्रित करना है जो समाज मुखपृष्ठ के उपपृष्ठ हैं। चाहें तो पहले प्रयोगस्थल पर बनाकर फिर इन्हें वहाँ स्थापित कर देगें।--त्यम् मिश्र बातचीत 07:54, 31 मई 2015 (UTC)
सत्यम जी, कन्फ्यूजन पैदा करने के लिए माफी चाहता हूँ। साइडबार पर विशेष पृष्ठ पर आजतक मैंने कभी क्लिक ही नहीं किया था। आप के कहने के बाद आज पहली बार देखा। लेकिन कोई बात नहीं। इसके अलावा अनजाने में खोजा गया विशेष पृष्ठ का साँचा मैंने औजार वाले उपपृष्ठ पर डाल दिया है। देख लीजिए। --मनोज खुराना 08:11, 31 मई 2015 (UTC)
 :) :) हमने कभी ये साँचा नहीं देखा था! आपकी खोज पर बधाइयाँ और धन्यवाद! ये अछ्छा हुआ!--त्यम् मिश्र बातचीत 08:17, 31 मई 2015 (UTC)

check

i found few pages which i suspect can be termed as prachar....i dont know wht to be done with these....and how they survived so long here

i seriously dislike pages about biographies of these so called part time writers....i mean if i write a blog then i can term my self as writer and created a page about myself on wikipedia....its like wht the hell....seriously take a look at some of the so called biographes of so called writers and you ll feel like kicking these peoples....none have references or citation and none follow clear stated policy of wikipedia about biographies....pathetic....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 02:13, 7 जून 2015 (UTC)
another thing have a check user on user Hemant Shesh and कनाश cause edit pattern and edit topics are same for both users and this user कनाश was created when pages about Hemant Shesh were deleted because those were self creations....i suspect both are same....a simple check user will solve this issue..Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 02:32, 7 जून 2015 (UTC)
satyam mate have a look at some of the pages i have tagged i find those strange and please check pages created by this user named Hemant Shesh....filled with research work, own view and crap......i mean he wrote in few pages that mera toh manna hai ki yeh aise nahi aise hona chahiye....thats an example by the way hope you got the point....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 04:22, 7 जून 2015 (UTC)
@Sushilmishra: उपरोक्त में से तीन नाम मुझे महत्वपूर्ण लगे, विष्णु खरे, कलानाथ शास्त्री, और विश्वंभर नाथ शर्मा 'कौशिक' जिनमें से दो को टैग करके छोड़ा है और तीसरे व्यक्ति के बारे में बहुत लिखा नहीं था इसलिए उन्हें भी शीह नामांकित कर दिया है। बाकी को शीह के लिये नामांकित कर दिया है।
दूसरी बात, मैं आपके द्वारा ध्यान दिलाने मात्र से किसी सदस्य या सदस्यों की अथवा उनके बनाये पन्नों की जाँच नहीं कर सकता। यह अनुचित होगा। अगर आप कुछ ऐसा चाहते हों तो उसके लिये फॉर्मल तरीका अपनाएँ। चौपाल पर इस कार्य हेतु सहमति लें और प्रबंधक सूचनापट्ट पर अनुरोध करें। Come through the proper channel. हाँ, मैं आपकी यह सूचनाएं अपने ध्यान में आवश्य रखूँगा और यह ज्ञान देने के लिये आपको धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ!
तीसरी बात, मैं व्यक्तिगत रूप से इस उल्लेख्नीयता वाले प्रश्न (इसमें सारे साहित्यकार, पत्रकार और प्रचार और अत्याचार शामिल हैं) से फ़िलहाल बहुत परेशान हूँ। मेरी अपनी नज़र में जो व्यक्ति/वस्तु/उत्पाद/घटना उल्लेखनीय नहीं है (ज्ञानकोश में रखने लायक नहीं है) उस पर बना लेख प्रचार है। पर नियमावली इतनी अस्पष्ट है कि यह निर्णय लगभग व्यक्तिगत हो जाता है। और मैं अपनी व्यक्तिगत राय को इतना नहीं खींच सकता कि उसके तले ये सारे फालतू लेख (मेरी राय वाले) आच्छादित हो जायें। ऐसा करने पर मुझसे अधिकार पृच्छा (quo warranto) हो सकती है। अतः इसके लिये हमें नियमावली को और व्यापक और स्पष्ट बनाना होगा। उदाहरण के तौर पर मैं बहुत भली-भांति जानता हूँ कि प्रतिष्ठित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों में भी स्थानीय पन्नों पर किसी छोटे-मोटे समाज सेवी के बारे में अनाप-शनाप तारीफ़ के पुल बाँधे जा सकते है (बहुधा यह लिखकर/लिखवाकर अखबार के दफ़्तर में पहुँचा दिया जाता है और छप जाता है) पर हमारी नियमावली इसे कैसे लेती है? हम प्रतिष्ठित राष्ट्रीय दैनिक के चपेट में आ जाते हैं! बड़ी मुश्किल और मुसीबत है। इसका कुछ किया जाना चाहिये, लेकिन क्या किया जाना चाहिये यह नहीं समझ में आ रहा। आप मुझे अपनी राय दे सकते हैं। --त्यम् मिश्र बातचीत 05:06, 7 जून 2015 (UTC)
bhai saab english mai likhte toh mai jaldi padleta :-P ....moving on....well how about setting a standard for writers....x writer should win x award say sahitya acedemy award or a minimum award for state government....because publishing a book is easy....now a days even phd students publish their research work so easily....so set out a standard for it for any so called writer that person has to win a recognised award from government....if indian writer then minimum it should be from state government and if international writer then minium should be from that nations national government......but mind you some basic standard should be implemented cause every tom dick and harry will start making pages about ownself here claiming to be a writer....as an admin you are right person to start a discussion about it since this is turning into a farce....
notability is a big question mark indeed.....need to set standards for it.....a government awarded award is must.....i work on sports pages, as of now football related and if you have noted then i havent made pages about small football clubs or clubs from lower level in league....because i dont find them easily recognizable or important or notable.....in season 2014-15 there were 736 profession/semi profession/amateur football clubs in england alone...forget about sunday league clubs or local league clubs etc...all i can say about notability hmm read this en:Accrington_Stanley_F.C.#Television_advertisement and en:Accrington Stanley, Who Are They?
mate if you go through the pages created by this user Hemant Shesh then half of those are just 1 liners example- satyam mishra he is an editor on wikipedia.....so lame
and what about check user mate?? plz get it done cause looking at the edits of both users i find them to be same....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 05:54, 7 जून 2015 (UTC)
@Sushilmishra:आप देवनागरी में लिखते तो मैं भी जल्दी पढ़ लेता ;) खैर..! यह लिस्ट बनाना आम सहमति से अच्छा विचार है। पुरस्कारों की भी, समाचार पत्रों की भी। --त्यम् मिश्र बातचीत 06:50, 7 जून 2015 (UTC)
@Sushilmishra: मैं फिर कहता हूँ मैं आपके कहने भर से किसी सदस्य के कार्य या उसके असली-नकली होने के बारे में कुछ नहीं कर सकता। मुझे इसके नियम-निर्देश नहीं पता और कॉमन सेन्स यही कहता है कि यह सदस्य के प्रति एक ओफ्फेंसिव कार्य होगा। आपको मैंने खुद कई वार्ताओं में हिस्सा लेते हुए देखा है मैंने जहाँ ऐसे आरोपों पर लोग एक दूसरे से काफ़ी नाराज़ दीखते हैं! आप ही बताओ इसका नियम क़ानून क्या है? मुझे तो लगता है उचित कारण बताना आवश्यक होता है, केवल संदेह के आधार पर किसी की जाँच नहीं कराई जा सकती!--त्यम् मिश्र बातचीत 07:04, 7 जून 2015 (UTC)
@Sushilmishra: और आप जिन लेखों तक पहुँचने की बात कर रहे हैं उन तक पहुँचूँगा ज़रूर, अगर यहाँ रहा, पर उस रास्ते से नहीं जो आप सुझा रहे हैं! आप देख रहे होंगे मैं आजकल श्रेणीहीन लेखों में श्रेणियाँ जोड़ रहा हूँ और इस क्रम में मुझे बिल्कुल अर्थहीन पन्ने भी मिल रहे हैं! ऐसे ही छोटे लेखों की समीक्षा भी की जायेगी! धैर्य रखें! और व्यक्तिवार सोचना बंद करें :) --त्यम् मिश्र बातचीत 07:17, 7 जून 2015 (UTC)

परामर्श

( नोट : निम्नलिखित सामग्री को कोई अपने लिए एक व्यक्तिगत टिप्पणी न समझे , ये केवल एक सामान्य परामर्श है और सभी के लिए (स्वयं मेरे लिए भी) एक सामान्य जिज्ञासा युक्त वार्तालाप का अंश ही समझा जाना चाहिए। आलोचना और अभिव्यक्ति की स्वंत्रता सभी का मौलिक अधिकार है।)

मिश्र जी मैं भी इन्हीं हटाने योग्य पेजों को देख रहा था जैसे की कला-प्रयोजन इस पेज में प्रचार सामग्री थी पर सामग्री हटाने के पश्च्यात( प्रचार टैग को हटाकर स्रोतहीन का टैग लगा दिया है) ये उपयोग के लायक है (जहाँ तक मैं समझता हूँ)। सीधे ही पृष्ठ हटाने के लिए नामांकन करने का क्या औचित्य है? मेरे अनुसार ऐसे किसी पृष्ठ को तभी हटाना उचित होगा जब पृष्ठ पर पूर्ण रूपेण प्रचार सामग्री हो। यहाँ मैं मनोज खुराना जी का वक्तव्य, "पृष्ठ हटाना सबसे अंतिम उपाय होना चाहिए।" को अवश्य संज्ञान में लेने का अनुरोध करूँगा। और एक बात मैं ये पूछना चाहता हूँ की क्या विकिपीडिया अपने द्वारा प्रदत्त सामग्री की सत्यता और विश्वशनियता की गेरेंटी लेता है?

अतः पृष्ठों में प्रचार आदि का टैग लगाने से पहले सन्दर्भ की जांच अवश्य कर लेनी चाहिए। केवल संदेह के आधार पर कार्यवाही करना उचित नहीं होगा। अगर पेज में सुधार किया जा सकता है तो पहले वही करने का प्रयास करें , पेज को हटाने का निर्णय सबसे आखिरी उपाय के तौर पर रखें। और ऐसे गंभीर मुद्दों की चर्चा जहाँ तक हो सके चौपाल पर ही करने का प्रयास करें। धन्यवाद।। --  चक्रपाणी  📝  15:37, 7 जून 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, जिस व्यक्ति या उत्पाद या जिस भी चीज का प्रचार हो सकता है अगर उसे उचित सन्दर्भों द्वारा ज्ञानकोश के लायक उल्लेखनीय साबित नहीं किया गया है, वह प्रचार है। एक दूसरे नज़रिए से देखें तो किसी व्यक्ति या वस्तु को महत्वपूर्ण साबित करने के लिये भी लोग विकिपीडिया पर लेख बनाते हैं, कि देखो मेरे उत्पाद या मेरी अमुक प्रिय चीज या मेरे अमुक परिचित के बारे में विकिपीडिया पर लेख है। ऐसे में निष्पक्ष और विश्वसनीय स्रोतों के संदर्भ न होने की स्थिति में ऐसे लेखों को जितनी जल्दी हटाया जाय वही सही रहता है। हाँ बहुत से ऐसे विषय भी नियमावली में उल्लिखित हैं जिनकी ज्ञानकोशीयता स्वतः साबित मानि जाती है और यदि उनका अस्तित्व मात्र भी सिद्ध कर दिया जाय तो उन पर लेख रखा जा सकता चाहे उसमें एक भी संदर्भ न हो। उदाहरण के लिये कखग जिले में एक गाँव चछज है, इतना भी किसी पन्ने पे लिखा है और मुझे सर्च करने पर अगर यह मिलता है कि वाकई उस जिले में इस नाम का गाँव है, तो मैं उसे हटाने के लिये नहीं नामांकित करूँगा। संदेह की स्थिति में मैं हहेच के लिये नामांकन करता हूँ, पर व्यक्ति अथवा उतपाद की स्थिति में नहीं; ऐसी चीजों पर कोई संदेहास्पद लेख भी यहाँ रहना कत्तई उचित नहीं है। ऐसी चीजों के विषय में संदेह दूर करना पन्ना बनाने वाले की जिम्मेवारी है और अगर काफ़ी समय से ऐसा कोई लेख पड़ा हुआ है और मेरी नज़र में आता है तो मैं यह मान सकता हूँ कि अब पन्ना बनाने वाले द्वारा स्रोत दिए जाने की अपेक्षा नहीं की जा सकती। यह आखिरी विकल्प वाली स्थिति है। हाँ प्रचार के अलावा बाकी स्रोतविहीन सामग्री मैं अनंत काल तक इस उमीद में यह रखने का हामी हूँ कि कोई कभी किसी दिन उसमें कुछ सुधार करेगा!
गारंटी वाली बात मुझे नहीं पता, मेरी नज़र में दिए गये स्रोत-संदर्भ ही विश्वसनीयता की गारंटी हैं। विकिपीडिया एक तृतीयक स्रोत है किसी भी जानकारी के लिये; यानि किसी ने कुछ खोजा शोध किया वो प्राथमिक, जहाँ उसकी खोज छपी वो द्वितीयक और हमने उसे ससंदर्भ यहाँ डाला तो हम लोग तृतीयक। विना स्रोत के दी गयी जानकारी (भले ही सही हो, बड़ी अच्छी भाषा में लिखी हो, पढ़ के आदमी को मज़ा आ जाय) विकिपीडिया की मूल भावना का उल्लंघन है। और आखिरी बात ये कि अगर विकिपीडिया गारंटी लेता हो तो कम से कम हिन्दी विकि तो बंद हो गयी होती/या हो जानी चाहिये क्योंकि यहाँ काफ़ी पर्याप्त भण्डार है बिना स्रोत-संदर्भ की सामग्री का (मेरा अनुमान लगभग ३/४ हिस्से के बारे में है)। आपको कुछ जानकारी मिले तो अवश्य मुझे भी बताएँ कि विकि अपनी जानकारी की कितनी गारंटी लेता है!
चौपाल का उद्देश्य भी अलग है, वह सबके लिये आपस में बात करने का मंच है, ऐसी बातें जिनसे विकिपीडिया की कार्यप्रणाली, नीतियां, यहाँ होने वाले बदलाव जिनका कई लेखों या विकि के वर्तमान रूप रंग स्वरूप पे पड़ता हो, उनके बारे में बात की जा सकती है। पन्नों के बारे में बात करने के लिये हर पन्ने का वार्ता पृष्ठ है और वह सिरफ़ उसी पन्ने के बारे में बात करने के लिये नियत है।
निष्कर्ष के रूप में कहूँ तो "प्रचार" इकलौता ऐसा बिंदु है जहाँ अगर विश्वसनीय और निष्पक्ष संदर्भ नहीं है तो उसे हटाने के लिये संदेह मात्र पर्याप्त है और इस पर किसी सामान्य चर्चा की आवश्यकता नहीं रहनी चाहिये। हाँ हम लोग उल्लेखनीयता और ज्ञानकोशीयता के सामान्य मापदंडों के बारे में अवश्य सामान्य चर्चा चौपाल पर कर सकते हैं।--त्यम् मिश्र बातचीत 17:01, 7 जून 2015 (UTC)

शीह व हहेच

इन दोनों के विषय में कृपया विस्तार से बताएं। -- चक्रपाणी  📝  18:22, 7 जून 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: जी! इसके लिये कृपया वि:पृष्ठ हटाने की नीति का अवलोकन करें! कल आपके प्रश्न को देखने के बावज़ूद अचानक नेट डाउन हो जाने की वज़ह से जवाब नहीं दे पाया इसके क्षमा प्रार्थी हूँ!--त्यम् मिश्र बातचीत 04:09, 8 जून 2015 (UTC)
कोई बात नहीं । मैं देखता हूँ बाद में अगर कुछ होगा तो अवश्य आपको सूचित करूँगा। धन्यवाद ।।--  चक्रपाणी  📝  05:22, 8 जून 2015 (UTC)
मिश्र जी आपके द्वारा प्रदत्त पेज पर केवल पृष्ठ हटाने सम्बंधित नीतियों का ही उल्लेख मिला है । शीह व हहेच के विषय में मुझे तो कुछ नहीं मिला। अगर पेज पर इससे सम्बंधित कुछ है तो मुझे बताएं और नहीं हैं तो आप की कृपा कर इस विषय में बताएं । धन्यवाद ।। --  चक्रपाणी  📝  14:11, 8 जून 2015 (UTC)
@चक्रपाणी: ओह, मुझे बताना चाहिये था -- शीह = शीघ्र हटाना और हहेच = हटाने हेतु चर्चा। मापदंडों पर जो लेख शीघ्र हटाने लायक पाए जाते हैं उन्हें "शीह" साँचों के प्रयोग से नामांकित किया जाता है और वे श्रेणी:शीघ्र हटाने योग्य पृष्ठ में श्रेणीबद्ध हो जाते हैं। अगर उपरोक्त मानदंडों मे नहीं आता और संदेह की स्थिति हो तो हटाने के लिये चर्चा करनी होती है। ऐसी सारी चर्चाएँ जो अभी चल रही हैं श्रेणी:पृष्ठ हटाने हेतु वर्तमान चर्चाएँ में मिलेंगी और ऐसे सभी पन्नों की लिस्ट श्रेणी:हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित पृष्ठ में मिलेगी। हहेच की सामान्य जानकारी विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा पर उपलब्ध है!--त्यम् मिश्र बातचीत 14:41, 8 जून 2015 (UTC)
धन्यवाद ।। --  चक्रपाणी  📝  03:03, 9 जून 2015 (UTC)

check

i found a page lacking references, source and inline citation, moreover its written as an essay with usage of english script in it that page is भूगोल....since its your topic of interest i request you to please take a look into it and try to make it a bit more encyclopedia type than an essay.....and yes check out who added this mess in this page....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 21:43, 9 जून 2015 (UTC)

रख-रखाव श्रेणी

सत्यम् जी नमस्कार, रखरखाव श्रेणी बनाते समय उसे {{छुपी श्रेणी}} साँचे से छुपाना न भूले। ऐसा इसलिये क्योंकि ये श्रेणियाँ ज्ञानकोश बनाने के काम आती है जिसका पाठकों से कोई लेना-देना नहीं होता।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 06:07, 10 जून 2015 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: नमस्ते पीयूष जी! लगभग सभी में भूला हूँ, पिछले महीने से जितनी बनाई हैं। मैं इन्हें सुधारने की कोशिस करता हूँ। आपने एक बड़ी गलती पकड़ी। साधुवाद!--त्यम् मिश्र बातचीत 06:11, 10 जून 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी:- आपके द्वारा बताया यह सुधार अपनी नज़र में पूरा कर दिया हूँ! यह ध्यान दिलाने के लिये कोटिशः धन्यवाद!--त्यम् मिश्र बातचीत 13:13, 13 जून 2015 (UTC)

రహ్మానుద్దీన్ जी के कहने का अर्थ

सत्यम् जी रह्मानुद्दीन जी के कहने का अर्थ यह कड़ी है: https://meta.wikimedia.org/wiki/CIS-A2K/Events/Christ_University_Faculty_Orientation_Program

--मुज़म्मिल (वार्ता) 18:26, 13 जून 2015 (UTC)

श्रेणी रहित पन्ने

नमस्ते सत्यम् जी, आज मैंने देखा कि आपने श्रेणीरहित पन्नों में श्रेणियाँ जोड़ने का कार्य किया है लेकिन असली सूची आपको विशेष:श्रेणीहीन_पृष्ठ पर मिलेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:16, 14 जून 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: सामान्यतः पिछले महीने से जितने श्रेणीकरण किये हैं उनके लिये मैं विशेष:श्रेणीहीन_पृष्ठ का ही उपयोग करता आया हूँ। आज रखरखाव श्रेणियों में विचरण करते हुए इस पर नज़र पड़ी तो सोचा पहले इन्हीं को ख़ाली कर दिया जाय। आगे भी विशेष:श्रेणीहीन_पृष्ठ का ही उपयोग करूँगा। मैंने देखा कुछ का श्रेणीकरण आपने भी किया, बाकी बचे पन्नों के बारे में मैं भी कन्फ्यूज़ हूँ कि इनका क्या करूँ! श्रेणीकरण करूँ कि हहेच? :) --त्यम् मिश्र बातचीत 19:23, 14 जून 2015 (UTC)
मुझे तो बाकी लेख हहेच एवं शीह के लायक लग रहे हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:25, 14 जून 2015 (UTC)
मैं नामांकन करूँ कि आप करेंगे :)--त्यम् मिश्र बातचीत 19:27, 14 जून 2015 (UTC)
बात एक ही है, नामांकन भी हम दोनों में से किसी एक को करना है और प्रबन्धकीय निर्णय भी हम दोनों मे से एक को ही लेना है। चाहो तो इतिहास देख लो। केवल मैं और मेरी बॉट ही सक्रिय हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:01, 15 जून 2015 (UTC)

जांच करें

महन्त विचार साहेब :सद्गुरु कबीर समाधी स्थली मगहर पेज की सामग्री व पेज ही कुछ संदिग्ध लग रहा है । जांच करें। --  चक्रपाणी  📝  13:22, 15 जून 2015 (UTC)

अनहुइ क्या इसको ठीक प्रकार से किया गया है?यहाँ इस पेज पर क्या करना उचित था अनुप्रेषित या पुनर्निर्देशित और दोनों में क्या अंतर है? --  चक्रपाणी  📝  17:34, 18 जून 2015 (UTC)

@चक्रपाणी: जी, यह ठीक है। अनुप्रेषित और पुनर्प्रेषित में कोई अंतर नहीं है। ये दोनों अंग्रेजी के REDIRECT के अनुवाद हैं और अंग्रेजी वाला भी कार्य करता है। यानि किसी पन्ने से दूसरे पन्ने को भेजने के लिए ये तीनों कमांड इस्तेमाल कर सकते हैं।--त्यम् मिश्र बातचीत 17:53, 18 जून 2015 (UTC)

इसके अतिरिक्त ये IP एड्रेस (119.9.93.10) के योगदानों को चेक कर लें। ये चीन से सम्बंधित पेजों का नाम बदल रहा है व उन्हें दूसरे नामों पर अनुप्रेषित कर रहा है। ऊपर दिए गए पेज पर भी इसी IP ने एडिट किया है ज़रा जाँच कर लें। धन्यवाद।--  चक्रपाणी  📝  00:25, 19 जून 2015 (UTC)

इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख (सप्ताह 25, 2015)

Sino-tibetan languages - branches.png

चीनी-तिब्बती भाषा-परिवार का विस्तार क्षेत्र।

नमस्ते, सत्यम् मिश्र जी।

इस सप्ताह हमने सुधार हेतु निम्नलिखित लेख को चुना है:

चीनी-तिब्बती भाषा-परिवार


आएँ, सुधालेख परियोजना में शामिल हों -
MediaWiki message delivery (वार्ता) द्वारा संजीव कुमार (वार्ता) 13:57, 15 जून 2015 (UTC) की ओर से पोस्ट किया गया • सूचनाएँ बंद करें

आपके लिये बर्फ़ी

Barfi.JPG आपके लिये बर्फ़ी Teacher1943 (वार्ता) 09:11, 18 जून 2015 (UTC)

उपलब्धियों और प्रचार सामग्री का भेद

श्री सत्यम् मिश्र जी/ श्री संजीव जी, जलविज्ञानी और लेखक ‘कमलानाथ’ पर मेरा लेख आपने अचानक लंबी निद्रा से जागते हुए एक ही झटके में बिना किसी चर्चा के ७ जून २०१५ को हटा दिया, यह देख कर अत्यंत दुःख हुआ. इसका कारण बताया गया ‘प्रचार’. यह लेख एक-दो वर्षों से था, जिसे आप सहित कई संपादकों ने पहले भी देखा, पर अचानक यह समझ में नहीं आया कि इसमें ‘प्रचार’ की सामग्री कहाँ से दिखाई देगई? अक्सर किसी के कार्यकलाप (या उपलब्धियों) का विवरण देने और किसी का प्रचार करने के महीन अंतर का बोध मुश्किल हो जाता है. मुझे लगता है, इस लेख को हटाने में ऐसा ही कुछ भ्रम हुआ है. किसी के किये गए कार्यों का विवरण कैसे दिया जाय कि ‘प्रचार’ नहीं लगे, यह कई लोगों को अभी भी उलझन में डालता है. Darth Whale जी के ‘ज्ञानमय’ विचारों से और भी खेद हुआ. आप तो (वरिष्ठ) संपादक हैं और आपके पास लेख का सफ़ाया करके पूर्णतः हटा देने के ‘अधिकार’ के साथ, इस लेख में जहाँ कहीं ‘प्रचार’ की बू आई हो उसे सुधार कर देने या सलाह देने का ‘दायित्व’ भी था. अगर संपादकों को लेखों का योगदान करने वाले व्यक्तियों को वैज्ञानिक या लेखकों के लेख लिखने के लिए निरुत्साहित करके ‘बजरंगी’ ‘तनु मनु’ जैसे फ़िल्मी और अस्थाई सामग्री, एक्टर्स वगैरह को ही हिंदी विकिपीडिया का आधार बनाने का दायित्व सौंपा गया है, तब मुझे कुछ नहीं कहना. किन्तु यदि ऐसा नहीं है, तो मेरा आग्रह है कि कृपया उक्त लेख को हटा देने के अपने निर्णय पर पुनर्विचार करें. आपने इस कोश को बनाने में जो योगदान दिया है, वह निस्संदेह काबिलेतारीफ़ है और आप चाहेंगे कि फ़िल्मी लोगों, फ़िल्मों वगैरह के अलावा भी विभिन्न क्षेत्रों की भारतीय प्रतिभाओं पर भी लेख हों. कोई भी वैज्ञानिक या लेखक जिसके बारे में ऐसे लेख लिखे जाते हैं, न तो राजनैतिक व्यक्ति होता है, न कोई उद्योगपति, न कोई फ़िल्मी हस्ती जिन्हें ‘प्रचार’ की आवश्यकता हो या जिनके बारे में प्रचार करने से उन्हें किसी तरह का कोई लाभ मिल सकता हो. लेखकों, वैज्ञानिकों, खिलाड़ियों, जैसे व्यक्तियों को क्या लाभ मिल सकता है और इस तथाकथित ‘प्रचार’ से वे क्या पा लेंगे? ऐसे व्यक्तियों को विकिपीडिया में जगह नहीं देने से इस अनुपम कोश को नुक्सान ही हो सकता है, फ़ायदा नहीं. मैं आपसे यह अपेक्षा रख रहा हूँ कि आप इस लेख को ऐसे ही या सुधार के साथ (उन हिस्सों को हटा कर जो आप समझते हैं ‘प्रचार’ की श्रेणी में आते हैं) पुनः जगह देंगे. अगर आपके पास समय का अभाव हो तो कृपया यह बताएं कि किन हिस्सों से आपको ‘प्रचार’ की बू आ रही है, ताकि मैं इसे आपकी ‘मन-मर्ज़ी’ के अनुरूप ठीक कर लूं. सादर, आंगिरस गौतम --Aangiras gautam (वार्ता) 15:20, 22 जून 2015 (UTC)

नीरजा भनोट

आप नीरजा भनोट लेख से सम्बंधित "क्या संवाद" का सुझाव देने वाले थे। मुझे याद नहीं आप अथवा मनोज जी में से कोई एक ऐसा सुझाव रखने वाला था। क्या हुआ?☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:40, 24 जून 2015 (UTC)

सुधार हेतु लेख (सप्ताह 27, 2015)

Coat of arms of Belarus.svg

बेलारूस का राष्ट्रीय चिह्न।

नमस्ते, सत्यम् मिश्र जी।

इस सप्ताह हमने सुधार हेतु निम्नलिखित लेख को चुना है:

बेलारूस


आएँ, सुधालेख परियोजना में शामिल हों -
MediaWiki message delivery (वार्ता) द्वारा संजीव कुमार (वार्ता) 06:47, 29 जून 2015 (UTC) की ओर से पोस्ट किया गया • सूचनाएँ बंद करें

रवि मुद्गल जी का सन्देश

नमस्ते सत्यम मिश्र जी, मैंने जो कुछ भी पोस्ट किया वह मेरे आर्टिकल (जो कि मैगज़ीन में प्रकाशित हो चुका है) के अनुसार किया था। वैसे विकिपीडिया के जो नियम हैं उनके अनुसार प्रकाशित करने में मुझे कोई आपत्ति नहीं है।

मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद --रवि मुद्गल (वार्ता) 12:21, 8 जुलाई 2015 (UTC)रवि मुद्गल

@रवि मुद्गल: जी आपके लेखन का सदैव यहाँ स्वागत है, बस चूँकि विकिपीडिया एक ज्ञानकोश है इसलिए यहाँ के लेख पत्रिकाओं के लेखों से भिन्न प्रकृति के हैं - उदाहरणार्थ इनमें जानकारी के ऊपर ज़ोर रहता है और भाषा बिल्कुल तटस्थ रखी जाती है बिना किसी प्रशंशक दृष्टिकोण के। इसी लिये मैंने आपको सूचित किया था और कड़ी दी थी जिसे पढ़कर आप स्वयं समझ जायेंगे कि विकिपीडिया पर कैसे लेख बनाये जाएँ। आप उस पत्रिका में छपे लेख का संदर्भ देकर उस लेख में जो भी जानकारीपरक चीजें हों उन्हें लिख सकते हैं। आशा करता हूँ आ और भी लेखों द्वारा यहाँ योगदान करेंगे। शुभकामनायें और धन्यवाद!--त्यम् मिश्र बातचीत 12:34, 8 जुलाई 2015 (UTC)

Hello Sir

तो क्या जो मैंने पेज बनाया है उसे डिलीट करदूं। कृपया बताइये मुझे। या आप उसे एडिट करदो Gourav Mehla Jaat (वार्ता) 16:41, 8 जुलाई 2015 (UTC)

गौरव जी आप उसकी चिंता न करें। मैं अभी देख नहीं पाया पर शायद चंद्र शेखर जी उसका कुछ हिस्सा रखना चाहते हैं। सामग्री को आपेक्षिकता का सिद्धांत पन्ने पर ले जाकर और बाकी की चीज हटा कर हम इसे RIDIRECT कर देंगे जिससे आपके बनाये पन्ने को खोलने पर भी आपेक्षिकता वाला पन्ना खुलेगा।--त्यम् मिश्र बातचीत 17:23, 8 जुलाई 2015 (UTC)

सत्यम जी धन्यवाद

स्वागत करने व आपकी बरफ़ी के लिए धन्यवाद। रोहित रावत (वार्ता) 17:08, 13 जुलाई 2015 (UTC)

न्यू होराइज़न्स पृष्ठ के निर्माण के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

सत्यम जी, न्यू होराइज़न्स पृष्ठ के निर्माण के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। खगोल शास्त्र मेरा सबसे प्रिय विषय है, मैं कल प्लूटो नामक पृष्ठ पर सुधार कर रहा था और मुझे इस नए लेख की जरूरत पडी। लिख कर बनाने के लिये छोड दिया था, जो आपने कर दिया और बहुत ही बढिया बना है ढेर सारी जानकारियों के साथ। एक बार फिर बहुत बहुत धन्यवाद। --चंद्र शेखर/Shekhar 08:10, 15 जुलाई 2015 (UTC)

@चंद्र शेखर: जी, लेख पहले से बना हुआ था जिसे हमारे अनुभवी सदस्य Hunnzajal जी ने बनाया था। मैंने तो इस तात्कालिक घटना को देखते हुए इसे अंग्रेज़ी से सामग्री लेकर विस्तृत किया है। अब जब आपने इस लेख को देख कर इसकी प्रशंशा की है तो बस एक काम और कर दें, इसे मैंने समाचारों के लिये नामांकित किया है, यहाँ जाकर इसे समर्थन दे दें तो मैं इसे मुखपृष्ठ पर डाल दूँ! या यदि कोई सुधार आवश्यक लगे तो वहीं टिप्पणी में लिख दें जिसके अनुसार सुधार करके इसे समाचार में प्रदर्शित किया जा सके। समय निकलता जा रहा है क्योंकि घटना के 72 घंटों के अन्दर समाचार लग जाना चाहिये और अगर बहुत कम समय बचा तो मैं सुझाए गये सुधार नहीं कर पाऊँगा! हाँ तारीफ़ के लिये बहुत बहुत धन्यवाद! --त्यम् मिश्र बातचीत 08:33, 15 जुलाई 2015 (UTC)
सर जी, कर दिया है समर्थन, फिलहाल यह लेख उचित लग रहा है, आप लेख मुखपृष्ठ पर डालें, बाकि अगर कुछ नया पता चलेगा या बाद में भी कोई कमी नज़र आएगी तो हम इसमें सुधार करते रहेंगे। @Manojkhurana: जी सहित हम सबका मानना है कि समाचार खंड लगातार अद्दतन होते रहना चाहिए। --चंद्र शेखर/Shekhar 08:52, 15 जुलाई 2015 (UTC)
@चंद्र शेखर: जी, बहुत बहुत धन्यवाद! इसे समाचार में अद्यतन कर दिया हूँ।--त्यम् मिश्र बातचीत 09:29, 15 जुलाई 2015 (UTC)

सत्यम जी, हटाया गया समाचार पूर्व प्रदर्शित में नहीं दिख रहा है। कृपया एक नज़र देख लें। --मनोज खुराना 12:01, 15 जुलाई 2015 (UTC)

@Manojkhurana: जी, मुझसे कुछ गलती हो रही है जिसे मैं इन साँचों के इतिहास को देख कर भी नहीं समझ पा रहा हूँ, शायद एक से अधिक समाचार पूर्व प्रदर्शित में नहीं जुड़ पाये हैं क्या ? (पिछला भी मैंने ही अपडेट किया था!) यदि आपको सही समस्या पता हो तो बताएँ! वैसे मैंने संजीव जी को मेल करके पूछा है, अगर वो समय निकल कर उत्तर देते हैं तो उसी अनुसार इसे सुधारने का प्रयास करूँगा! --त्यम् मिश्र बातचीत 13:15, 15 जुलाई 2015 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 15 जुलाई 2015 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख न्यू होराइज़न्स से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार‎ पर सुझाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:59, 15 जुलाई 2015 (UTC)

कमलानाथ लेख

नमस्कार सत्यम् मिश्र जी और मेरे लेख 'कमलानाथ' के पुनः स्थापन सम्बन्धी स्पष्टीकरण के लिए धन्यवाद. एक आग्रह है कि यदि अन्य कोई भी परिवर्तन सुझाना चाहें तो मुझे मेरे वार्ता पृष्ठ पर बता दें पर किसी 'टैग' के साथ लेख का पुनः स्थापन न करें. --Aangiras gautam (वार्ता) 14:47, 15 जुलाई 2015 (UTC)

@Aangiras gautam: जी, सबसे पहले तो आपको शुभकामनायें और बधाईयाँ कि यथोचित सुधार करके आप लेख के पुनःस्थापन में सफल रहे।
रही टैग लगाने की बात तो टैग लेख में सुधार के लिये ही होते हैं; किसी को भी लगे कि लेख में कोई समस्या है या सुधार की गुंजाइश है तो वह यथोचित टैग लगा सकता है, ताकि बाकी सदस्यों का ध्यान समस्या की ओर जाए और सुधार हो सके। हाँ अगर आप हटाने के टैग की बात कर रहे हैं तो लेख वर्तमान स्थिति में ऐसा नहीं कि कोई भी इस पर हटाने का टैग लगाए।
इसके आलावा लेख में सुधार सम्बन्धी चर्चा सामान्यतः उसी लेख के वार्ता पृष्ठ पर की जाती है जिससे बाद में भी किसी को समझने में आसानी हो कि इस लेख क्या बदलाव हुए हैं और क्यों हुए हैं। चूँकि यह लेख हटाया जा चुका था और इसका वार्ता पृष्ठ उपलब्ध नहीं था इसलिए आपसे आपके वार्ता पृष्ठ पर बात करनी पड़ रही थी, यदि आपने हटाने के नामांकन के बाद तुरंत विरोध में वार्ता आरम्भ की होती तो स्वयमेव यह लेख के वार्ता पृष्ठ पर ही चली जाती। अतः अब जब लेख का अपना वार्ता पृष्ठ उपलब्ध है तो लेख में सुधार हेतु समीक्षा या वार्ता उसी पर की जानी विकि परंपरानुसार उचित है। हमारा आपका वार्ता पृष्ठ तो हमारी आपसी बातचीत के लिये है; जैसे आप मुझे किसी पन्ने की ओर ध्यान दिलाना चाहें तो सन्देश भेज दें, या ऐसा ही कुछ और। --त्यम् मिश्र बातचीत 16:26, 15 जुलाई 2015 (UTC)

बाहुबली

मेंने आपके द्वारा दिये गए सन्दर्भ को लेख में और वह जानकारी को क्या आप जानते हैं में डाल दिया है। --Sfic (वार्ता) 03:51, 16 जुलाई 2015 (UTC)

@Sfic: जी मैंने इसे समर्थन कर दिया है, आगे इसे मनोज जी और संजीव जी देख लेंगे! आपको इस कार्य हेतु धन्यवाद ! और आगे के लिये शुभकामनायें! --त्यम् मिश्र बातचीत 04:29, 16 जुलाई 2015 (UTC)

Innocentbunny:कर्नाटक पृष्ठ पर मेरे संपादन पर आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब

मैने 16 जुलाई को कर्नाटक पृष्ठ पर यह संपादन किया था, जीस में काफ़ी सामग्री हटा दी गई थी। उस संपादन में मेरा मूल उद्धेष्य उस पृष्ठ के infobox पर से संभवतः भूल से लिखे गए अंग्रेज़ी शब्दों को पुनः हिन्दी में लिखना था। इसी दौरान, भूल से पृष्ठ की काफ़ी सामग्री मिट गई। ऐसा करने का मेरा कोई इरादा नहीं था, यह केवल एक भूल थी। मेरे द्वारा पहूंचाए गर किसी भी तकलीफ़ के लिये खेद है। (17 जुलाई 2015)— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक Innocentbunny है, (वार्तायोगदान) 7:33; 17 जुलाई 2015 (UTC)।

@Innocentbunny: जी धन्यवाद! मुझे भी ऐसा ही लगा था, कोई बात नहीं! धन्यवाद! --त्यम् मिश्र बातचीत 07:40, 17 जुलाई 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: जी मेरा मोबाइल browser संभवतः इतने बड़े लेख को support नहीं कर रहा है। बहुत महरबानी होगी अगर आप कृपया कर्नाटक पृष्ठ पर से अंग्रेज़ी शब्दों और अंकों को हटा दें और उनके स्थान पर हिंदी शब्दों और अंकों को लिख दें(वहां infobox में type के स्थान में "राज्य" के जगह "state" लिखा है एवं कई जगहों पर अंग्रेज़ी अंकों का प्रयोग किया गया है। आपके इस सहायता का आभारी रहूंगा। धन्यवाद! — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक Innocentbunny है, (वार्तायोगदान) 11:50, 17 जुलाई 2015 (UTC)।
@Innocentbunny: जी, मैंने Infobox में state की जगह राज्य कर दिया है। बाकी जहाँ अंग्रेज़ी के अंक प्रयुक्त हैं वहाँ हिन्दी में बदलने का तरीका मुझे भी नहीं पता क्योंकि सीधी इन्हें हिन्दी के अंक में लिख देने पर जिस फार्मूले में ये प्रयोग हो रहे हैं वो इन्हें पहचानेगा नहीं और कुछ भी डिस्प्ले नहीं होगा या त्रुटि आएगी। उदाहरण के लिये जहाँ area = 191956 लिखा है वो फार्मूले में इस्तेमाल होकर वर्ग किलोमीटर और मील दोनों में प्रदर्शित होता है, आर इसे १९१९५६ लिख दूँ तो फार्मूला इसे नहीं समझ पायेगा और कुछ भी डिस्प्ले नहीं होगा। इसका क्या किया जा सकता है मैं ढूँढने का प्रयास करूँगा और आपको भी बताऊँगा। इस ओर ध्यान दिलाने के लिये आपका शुक्रिया। एक बात और आप जब किसी सदस्य को सन्देश लिखे तो उसके अंत में चार टिल्ड यानि टेढ़े वाले डैश के निशान (~~~~) टाइप कर दें। सेव करने पर ये स्वतः आपके हस्ताक्षर में बदल जायेंगे। या फिर आप इन्हें जोड़ने के लिये टूलबार में पेन्सिल पर क्लिक करें जो बाएं से तीसरे नंबर पर (दो A A के बाद ) है। --त्यम् मिश्र बातचीत 12:37, 17 जुलाई 2015 (UTC)
@सत्यम मिश्र: जी, अपने मेरी इस निवेदन पर इतना ध्यान दिया एवं इसे स्वीकार किया इस्का बहुत बहुत शुक्रिया। जी मै आप की बात समझ गया, अगर हिन्दी अंकों की परेशानी का कोई समाधन मिले तो कृपया मुझे भी बताइयेगा। इसी बीच मैं भी इस्का समाधान निकालने की कोशिश करूंगा। मैं आपको बताना चाहूंगा की हिन्दी विकीपीडिया पर ऐसे और भी अन्य कई पृष्ठ ऐसे हैं जिनमें अंग्रेज़ी या अन्य भाषाओंके शब्दों का प्रयोग किया गया है। मैं फ़िलहाल इस चीज़ पर काम करने की कोशिश कर रहा हूं, इस संबंध में आपके भी सहयोग व योगदान की भी हार्दिक स्वागत है। एवं हस्ताक्षर वाली बात मुझे बताने के लिये आपका धन्यवाद एवं मेरी तरफ़ से आपको ईद की भी हार्दिक बधाई। Innocentbunny (वार्ता) 13:36, 18 जुलाई 2015 (UTC)

Your temporary access has expired

Hello, the temporary access you requested on this wiki has expired. Just to let you know that If you want it back, feel free to make a local announcement and open a new request on stewards' permission request page on Meta-Wiki later. Moreover, if you think the community is big enough to elect a permanent administrator, you can place a local request here for a permanent adminship, so stewards can grant you the permanent access. Please ask me or any other steward if you have any questions. Thank you! Shanmugamp7 (वार्ता) 03:38, 23 जुलाई 2015 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख

Current events globe 29 जुलाई 2015 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख अब्दुल कलाम से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

--माला चौबेवार्ता 11:02, 29 जुलाई 2015 (UTC)

तोमर गोत्र और तोमर वंश के लेखों का विलय

सत्यम जी नमस्कार,आपने तोमर वंश आर्टिकल को तोमर गोत्र में विलय का सुझाव दिया है,आपको सादर अवगत कराना है कि तोमर वंश का विकी आर्टिकल राजपूत वंश से सम्बंधित है,जबकि आपके द्वारा प्रस्तावित तोमर गोत्र का आर्टिकल तोमर जाट से सम्बंधित है,इसलिए तोमर वंश का विलय उपरोक्तानुसार दुसरे आर्टिकल में न किया जाए,आशा है आप सहमत होंगे,सादर प्रणाम! — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -49.201.240.197 (वार्तायोगदान)

स्थायी प्रबंधन अधिकार हेतु बधाई

Iba,Zambalesjf9268 05.JPG नए प्रबंधक के लिए फल
बधाइयाँ! आपको हिन्दी विकि पर स्थायी प्रबंधन अधिकार हेतु बधाई हो। अब विकि पर कार्य की गति और तेज होगी। मैं आशा करती हूँ कि आपकी सक्रियता से आपका प्रबंधकीय कार्य एक नई मिसाल कायम करे। --माला चौबेवार्ता 05:11, 1 अगस्त 2015 (UTC)
@Mala chaubey: बहुत-बहुत धन्यवाद माला जी! आपके मार्गदर्शन की आवश्यकता फिर भी रहेगी, और आपसे यह अपेक्षा भी रहेगी कि आप मार्गदर्शन करें! --त्यम् मिश्र बातचीत 05:18, 1 अगस्त 2015 (UTC)

अखिल भारतीय लोधी क्षत्रिय (राजपूत) महासभा

this page has been once again created by same user Brhama rajput and this user is indulging in lot of act of rule breaking and vandalism....look at his talk page it is filled with warnings about page deletion, i think its time to block him....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 14:27, 1 अगस्त 2015 (UTC)

विकिपरियोजना भूगोल

सत्यम जी मुझे इस परियोजना से जुड़कर अवश्य ही प्रसन्नता होगी। मैं समय-समय पर भूगोल से सम्बन्धित विषयों पर लेख बनाऊँगा और बने हुए लेखों को विस्तारित भी करुँगा। और जैसा आपने कहा उसमें मेरे द्वरा निर्मित और विस्तारित लेखों को भी जोड़ दूंगा। कृपया इस परियोजना के पृष्ठ की कड़ी मुझे उपलब्ध कराएँ। रोहित रावत (वार्ता) 14:11, 4 अगस्त 2015 (UTC)

@रोहित रावत: जी, बहुत बहुत धन्यवाद जो आपने इस बात की सहमति प्रदान कर दी। वर्त्तमान परियोजना पृष्ठ तो विकिपीडिया:विकिपरियोजना भूगोल पर मौजूद है, पर काफ़ी दिनों से यह निष्क्रिय है। अभी इसमें हाल में पूरे किये गये कार्यों को जोड़ने की सुविधा भी नहीं है। किन्तु मैं इसके लिये एक नया प्रारूप बना रहा हूँ जिसमें यह सुविधा जोड़ दूँगा कि नए बन रहे पन्नों को प्रदर्शित किया जा सके और पन्नों के निर्माता का नाम भी शामिल हो। इस नए प्रारूप को अपने सदस्य नामस्थान में सदस्य:सत्यम् मिश्र/WProjGeo पर बना रहा हूँ। इसे 15 अगस्त तक पूरा करके फिर नए रूप में परियोजना को पुनर्जीवित करने का विचार है।
इसके अलावा भूगोल का एक प्रवेशद्वार भी है जो बहुत अच्छी स्थिति में नहीं है, प्रवेशद्वार:भूगोल देखें। इसके लिये भी एक प्रारूप निर्माणाधीन है जिसे सदस्य:सत्यम् मिश्र/GeoPortMain पर बना रहा हूँ। अब आपने सहमति दे दी है तो इन्हें तेजी से पूरा करता हूँ, हो सका तो अन्य सदस्यों को भी जोड़ने का प्रयास करूँगा। मैं आपकी पूर्व सहमति चाहता था, इस परियोजना के पुराने सदस्यों को भी विकिमेल किया है। अतः आप तैयार रहें 15 अगस्त को हम लोग इसे शुरू कर देंगे। हाँ निर्माणाधीन पन्नों को देखकर आप कोई सुझाव भी देना चाहें तो स्वागत रहेगा। एका बार पुनः धन्यवाद! --त्यम् मिश्र बातचीत 14:38, 4 अगस्त 2015 (UTC)

सरस्वती बाई लोधी

सत्यम जी नमस्कार, आपके द्वारा सरस्वती बाई लोधी का नामांकन शीह प्रचार की श्रेणी में किया गया है, किन्तु अवलोकन के पश्चात यह परिलक्षित हो रहा है कि सरस्वती बाई लोधी 1857 की स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी हैं। लेख में एक संदर्भ भी दिया गया है। कृपया इस पृष्ठ की पुन: समीक्षा करें। मेरे विचार से इसका शीह नामांकन नही होना चाहिए।--माला चौबेवार्ता 05:29, 5 अगस्त 2015 (UTC)

@Mala chaubey: जी, नामांकन किसी और ने किया है, सन्दर्भ मैंने जोड़ा। कृपया शीह नामांकन हटा दें! --त्यम् मिश्र बातचीत 05:31, 5 अगस्त 2015 (UTC)
धन्यवाद आपका।--माला चौबेवार्ता 05:32, 5 अगस्त 2015 (UTC)

शीह-व6 एवं शीह-व7 में बदलाव

नमस्ते सत्यम् जी, आज मैंने देखा कि आपने {{शीह-व6}} और {{शीह-व7}} में परिवर्तन किया है लेकिन ऐसा बदलाव करने से अनेक प्रकार की समस्यायें उत्पन्न होंगी। मैंने इसी लिए ट्विंकल में यह बदलाव करते समय नये साँचे को शीह-व7 कहा था। कुछ बदलाव मैं यहाँ लिख रहा हूँ:

  • सम्बंधित अनुप्रेषित साँचों में बदलाव करना होगा।
  • संबन्धित नियमावली का क्रम बदलना होगा जिसमें कुछ नये नियम भी परिभाषित करने होंगे।
  • ट्विंकल में उचित बदलाव करने होंगे।

यदि आप ये सभी बदलाव करने के लिए तैयार हो तो आपका इस कार्य में स्वागत है अन्यथा कृपया इनको पूर्ववत कर दें जिससे परेशानियाँ न हों। अपने सम्पादनों को पूर्ववत करने पर आपको मेरे द्वारा {{शीह-कॉपीराइट}} में किया गया पिछला बदलाव भी पूर्ववत करना होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:38, 9 अगस्त 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, मैंने ये सारे बदलाव उसी समय किये थे जब पीयूष जी ने साफ़ प्रचार को वैश्विक मापदंड बनाने के लिये कहा था, पर असफल रहा। मुझे लगा आपने इन्हें ठिक कर दिया होगा। मैं इन्हें पिछली स्थिति में लाने का प्रयास करता हूँ। --त्यम् मिश्र बातचीत 12:52, 9 अगस्त 2015 (UTC)
फिर आपको केवल {{शीह-व6}}, {{शीह-व7}} और {{शीह-कॉपीराइट}} में ही परिवर्तन करना है। बाकी सब जगह अपने आप यह ठीक ही रहेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:32, 9 अगस्त 2015 (UTC)
@संजीव कुमार:मेरे ख्याल से अब ये सभी सही हो गये हैं, आप चेक कर लीजियेगा! कुछ सूचनायें भी उलट-पुलट हो गयी थीं, उन्हें भी ठिक कर दिया है!--त्यम् मिश्र बातचीत 13:57, 9 अगस्त 2015 (UTC)
अभी तो सबकुछ ठीक ही लग रहा है। भविष्य में यदि कहीं कोई गड़बड़ दिखाई दी तो या तो ठीक कर दूँगा अन्यथा आपके साथ पुनः विचार विमर्श का रास्ता तो खुला है ही।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:23, 9 अगस्त 2015 (UTC)

हमारी चुस्ती

आपको जानकर खुशी होगी कि हम अंग्रेजी विकिपीडिया से भी ज्यादा चुस्त हो गए हैं। उन सुस्त लोगों ने अभी तक en:Keshav Prasad Sharma पृष्ठ नहीं हटाया। @संजीव कुमार और Mala chaubey:, कृपया आप भी देखें। प्रचार, अन्य भाषा में लिखे लेख, मूल शोध की हमारी अवधारणा कितनी विकसित हो चुकी है, लेख हटाने की प्रक्रिया हमारे यहाँ कितनी तीव्र हो चुकी है और वे लोग हैं कि अभी तक टैग लगाने भर पर अटके हुए हैं। पता नहीं कब सुधरेंगे। इसे कहते हैं कि गुरु गुड़ ही रहे और चेले चीनी हो गए। --मनोज खुराना 14:02, 10 अगस्त 2015 (UTC)

जी मनोज जी! वाकई ये तो हद हो गयी! हमें कुछ शीह और हहेच नामांकनकर्ताओं को एक्सपोर्ट कर देना चाहिये! --त्यम् मिश्र बातचीत 16:08, 10 अगस्त 2015 (UTC)
सत्यम् जी, आपकी बात दिल को छू गयी। मुझे तो यह पढ़कर मजा आ गया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:39, 10 अगस्त 2015 (UTC)
सत्यम् जी, एक्सपोर्ट करने की जल्दी ना करें, थोड़ा सब्र करें। थोड़े दिन में हिंदी विकिपीडिया के सारे लेख ही हट जाएंगे। ऐसे में सब लोग अपने आप ही वहाँ एक्सपोर्ट हो जाएंगे। वहाँ पर बहुत काम है करने को, कल ही एक लेख (en:Kandaghat) को ठीक किया मैंने। २००८ से स्रोतहीन पड़ा था। सुस्त कहीं के, अपने यहाँ होता तो कब का हटा दिया होता। ऐसे ऐसे पता नहीं कितने स्रोतहीन और मूल शोध आदि कितने कितने सालों से वहाँ पड़े हैं। हिंदी विकिपीडिया को निपटा दें फिर सभी वहीं चलेंगे। --मनोज खुराना 04:47, 11 अगस्त 2015 (UTC)
मनोज जी, हमारे यहाँ ५०% से भी अधिक लेख ऐसे हैं और वहाँ २% से भी कम। हमारे यहाँ कुछ नये सदस्य केवल इसी उद्देश्य से लेख बनाते हैं कि उनके बारे में लेख लिखना उनका जन्मसिद्ध अधिकार है लेकिन वहाँ पर ऐसे लेखों को इतनी शीघ्रता से हटाया जाता है कि आपको पता भी नहीं चलता। हाँ एक दो जगह आपने इसका उलटा प्रभाव देखा होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:02, 11 अगस्त 2015 (UTC)
@Manojkhurana और संजीव कुमार: i have to comment....1st of all, both the pages mentioned by khurana saab are related to indian topics...and it has been observed maximum of such referenceless and publicity seeking pages are created by indian users.....even on hindi wikipedia such pages are created by indian users...category of those pages are mostly biographies of small time writers and small companies, who seek recognization and they think by having page on wikipedia they can achieve fame....
check जवाद रमादान page was deleted twice on english wikipedia but it was allowed on hindi wiki...subject of page is unknown in hindi speaking world....check दयानंद पांडेय, it appears like a creation by fan/relative of subject...go through vague discussion in talkpage....there are many such pages here which are against wikipedia policy....
many users try to create such crap 1st on english wikipedia but they get booked there, so they look for alternate wikipedia, of which hindi wikipedia is a target for users from india....and if khurana saab has failed to see then en:Keshav Prasad Sharma was tagged immediately and action was mentioned in it....unlike hindi wikipedia where max pages are still tagless and in same state since 2008...
on english wikipedia they issue a warning to such author and ask them to make changes in given time failing which page is deleted...unlike hindi wikipedia where admins turns blind eye to such incidents....khurana saab pahele apna ghar saaf karlo fir dusro ko bolo... Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 20:39, 11 अगस्त 2015 (UTC)

@Sushilmishra: पन्नों सुधार करने के लिये आप फरमाते हैं की आपको प्रबंधक अधिकार चाहियें। लेकिन फ़साद करने के लिये आपको किसी से नहीं पूछना, बस शुरू हो गये। अंग्रेजी विकि पर Do not bite newcomers और Assume good faith जैसी नीतियाँ भी हैं, थोड़ा उन्हें भी पढ़ लो। एक आदमी पहला लेख बनाता है, तो उसे बजाय सुधार के उपाय बताने के आप झगड़ने में ज्यादा मजा ले रहे। एक भी कड़ी सुझाई उन्हें कि क्या सुधार करने लायक है? या किस नियमावली का उल्लंघन हो रहा है? सीधे टूट पड़े कि वो अपने रिश्तेदार के बारे में लेख बना रहा है! यह आरोप लगाने का अधिकार आपको किसने दिया? केवल बहसबाजी करने के लिये इतना क्यों बैचैन हैं? मारे अति-उत्साह के सफाई के नाम पे कृपया ऊलजलूल हरकतें करना बंद करिये, आप एक नए सदस्य पर व्यक्तिगत हमला कर रहे हैं! सन्दर्भ न दे पाने पर भले लेख हटाने लायक निकले, पर आपका व्यवहार विशुद्ध बर्बरतापूर्ण है! --त्यम् मिश्र बातचीत 08:54, 12 अगस्त 2015 (UTC)

you have raised a good point, but did you checked it who started it, i guess not so let paste it here-
What should be removed from this page which seems to be an advertisement of a person or thing?? Do the person who is claiming have some personal issue with the person on whose name the page is created?? If no, I need Suggession from Sushilmishra That what should not be on this page ???--Gyanendra2004
  • my response to it was
@Gyanendra2004: why this page should be here? Are you relative of this person that you are trying to project him as important? If no, i suggest you to read wikipedia rules about biographies....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 10:28, 11 अगस्त 2015 (UTC)
i have repeatedly asked this user to read wikipedia rules but he was constantly indulging vague discussion like talking about freedom of speech and comparing this person with a padma award winner...i am keeping my cool here....had i been little interested in an argument i wouldnt be explaining him about rules and definately wouldnt have asked him to attach references....in each of my comment i am asking him to follow rules, read rules and attach references
i am doing the task which an admin should do....what did you do after being admin apart from importing templates and modules?.....but still i consider you valuable and correct person to be an admin cause you use logic....unlike our khurana saab...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 09:06, 12 अगस्त 2015 (UTC)
@Sushilmishra: कोई ट्रेनिंग ले के आया है, नया आदमी विकिपीडिया पे? उसे कौन सी नियमावली पढ़ने के लिये पूछा? कड़ी अब जाके दे रहे हैं वो भी अंग्रेजी विकि की? और उसने स्रात किया वाला फालतू तर्क न दें, आप कितने दिन से हैं यह और वो कितने दिन से? आपको अपने व्यवहार में यह कहना कि उन्होंने पहले शुरू किया था वैसे ही है जैसे वो अमृतलाल नगर लेख का उदाहरण दे रहे! और अब कृपया उस चर्चा में और बहस मत करिये, सुधार करने का समय दीइजिये, नहीं कर पाए तो पन्ना हटा दिया जायेगा! --त्यम् मिश्र बातचीत 09:13, 12 अगस्त 2015 (UTC)
no 1 has taken training mate but its basic...isnt it?...i created my 1st page on english wiki in 2007...i had no idea what i was doing...i based my work on other page and started it, i attached infobox, section but even then i missed out on references for which a bot posted a message on my talk page to add reference orelse page would be deleted...i learnt it on my own...no 1 guided me to follow so and so link....i had given him time but he was repeatedly posting vague stuff and i had to respond....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 09:22, 12 अगस्त 2015 (UTC)
Not all are as intelligent as you, Sushil ji. You need to take care of that.--मनोज खुराना 09:37, 12 अगस्त 2015 (UTC)
@Manojkhurana: but still we have to bear you as our admin--Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 10:35, 12 अगस्त 2015 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार!

Administrator Barnstar Hires.png प्रबन्धक बार्नस्टार
विकिपीडिया उपकरणों में हाल ही में किये गए सुधारों को देखते हुये मैं आपको यह बार्नस्टार दे रहा हूँ। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:17, 11 अगस्त 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: बहुत-बहुत धन्यवाद संजीव जी! --त्यम् मिश्र बातचीत 08:55, 12 अगस्त 2015 (UTC)

हम्मीर देव चौहान

Content of page has been transfered to हम्मीर चौहान since both pages are about same topic refer to edit history before acting....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 14:39, 12 अगस्त 2015 (UTC)

@Sushilmishra: सामग्री के स्थानंतरण से पन्ने का इतिहास नहीं जाके वह जुड़ जाता, योगदानकर्ता के योगदान भी जुड़ने चाहियें!--त्यम् मिश्र बातचीत 14:43, 12 अगस्त 2015 (UTC)
user did a mistake of creating new page even when older page existed...so i think this can be termed as fair...and it appears user did it wantedly cause older page was connected in interwiki....an old user hemant shesh was expert in it....he never used to work on old pages but instead he always created new page for same topic....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 14:51, 12 अगस्त 2015 (UTC)
हर आदमी अंग्रेजी विकि से होकर यहाँ नहीं आता कि वह कड़ी देखे, बहुत से लोग खोज करते हैं और अगर शीर्षक नहीं मिलता तो पन्ना बनाते हैं! ऐसे में अगर डुप्लिकेट पन्ने बन जाते हैं तो उसी के लिये "विलय" का प्राविधान है! डुप्लीकेट का यह हल नहीं जो आपने किया कि यहाँ से सामग्री उठा कर वहाँ चिपका दी! यह भी अगर कर ही दिया तो कम से कम इतिहास विलय के लिये प्रबंधक सूचनापट पर लिख देते! --त्यम् मिश्र बातचीत 14:56, 12 अगस्त 2015 (UTC)
edit history is important or content? Cause as i see its content that is important and how it has been presented...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 15:07, 12 अगस्त 2015 (UTC)
दोनों जरूरी हैं, और इसीलिये यह विलय नाम की चीज बनाई गयी है! --त्यम् मिश्र बातचीत 15:11, 12 अगस्त 2015 (UTC)
haha satyam look at the latest message of your so called new user....that person was here with intend of disruption only....even mala tried to explain him rules but look at his response and must say mala is 1 of the most calmest person here and he simple badmouthed her....even after asking him to read the rules he behaved in such manner....so i hope now its clear that you failed to recognise the right person....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 16:26, 12 अगस्त 2015 (UTC)
खुश मत होइये, जो वो अब कह रहे हैं वो आपके पहले के कहे हुए को जस्टीफाई नहीं कर देता। मेरी नज़र में तो साफ़ है कि नया सदस्य आपके द्वारा की गयी बहसबाजी से ही इरिटेट होकर ऐसा कह रहा है। एक पुराना सदस्य होने के बावजूद आपने एक नए सदस्य से बहस की और उसके बाद उसे ही शांत रहने के लिये और सविनय बात करने के लिये सिखाया जा रहा है, जबकि ये काम आपको करना था। माला जी की मजबूरी भी समझ रहा हूँ, आपके कान पर तो जूँ तक नहीं रेंगेगी अगर कोई आपसे सविनय बात करने के लिये कहे।--त्यम् मिश्र बातचीत 16:43, 12 अगस्त 2015 (UTC)
bhai saab mera toh yeh maana hai ki i am right....and i have proven that i am right....it takes 1 or 2 lines to identify such users....which you failed to identify....cause even after repeated asking he was not at all ready to follow it and was repeating same crap that he was freedom of speech....compare it with you i even had a initial blah blah with you but you were ready to accept that point and was understand it.....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 18:35, 12 अगस्त 2015 (UTC)

Akbar

Hello admin, see this article at English Wikipedia. Infobox mentions common name "Samrat Akbar" not "Jalaluddin Mohd Akbar". We should use common name. Thank you. --Human3015 (वार्ता) 13:32, 14 अगस्त 2015 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख

Updated DYK query आपके द्वारा सुझाए गए लेख बाहुबली (2015) के तथ्य को क्या आप जानते हैं? मे 15 अगस्त, 2015 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल मे बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:56, 15 अगस्त 2015 (UTC)

Oxford English Dictionary

शायद इसको गलती से आयात किया गया था। ये खाली है। इसको शीह नामांकित नहीं किया जा सकता। कृपया इसको हटाए।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 12:58, 18 अगस्त 2015 (UTC)

पीयूष जी! नामांकन कर दिया है!--त्यम् मिश्र बातचीत 13:20, 18 अगस्त 2015 (UTC)
इसको सीधे हटाने में कोई नुकसान तो नहीं था, फिर भी आपने ठीक ही किया। एक बार भारत के बंदरगाह को भी देखें। ख़ुदा जाने कितने ऐसे और लेख पड़े है।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 13:33, 18 अगस्त 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: क्या पता यार कौन फट पड़े कि प्रबंधन अधिकारों का दुरुपयोग हो गया! ;) बंदरगाहों वाला लेख मैंने कभी देखा था पर उस समय कुछ श्रेणी सुधार टाइप का कार्य करा रहा था इस लिये इग्नोर करके आगे बढ़ गया। ऐसे पन्ने विशेष:छोटे पृष्ठ के सहारे ढूँढे जा सकते हैं! वैसे अगर विषय उल्लेखनीय है तो ख़ाली पन्ने हटाने की बजाय उनमें एकाध लाइन लिखकर और एक दो सन्दर्भ जोड़ कर भी हटाने से बचाया ज सकता है! आजकल बचाव पर ज़्यादा ध्यान दे रहा हूँ, हालाँकि पहले भी ऐसा ही था ! ;) --त्यम् मिश्र बातचीत 13:48, 18 अगस्त 2015 (UTC)
मैंने विशेष:छोटे पृष्ठ से ही इसको ढूंढा था। ;) नामांकन इसलिये ही नहीं किया क्योंकि विषय उल्लेखनीय है। फिलहाल मैं नीतियों के पन्नों को बनाने पर ध्यान केन्द्रित कर रहा हूँ, इसलिये आपको ये काम सौप रहा हूँ। :D वैसे भी ये आपकी विशेषज्ञता के दायरे में आता है।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 13:57, 18 अगस्त 2015 (UTC)
आजकल विशेषज्ञता दिखाने का मौका नहीं मिल रहा :) --त्यम् मिश्र बातचीत 14:04, 18 अगस्त 2015 (UTC)
मैंने यह चर्चा पहले नहीं देखी थी। अन्यथा ऐसी चर्चा को समाप्त करना आसान है। मैंने छोटे पन्नों पर बहुत काम किया है और बार-बार इसे ८०केबी से उपर पहुँचाया है। एक बार मेरा उद्देश्य (जब मैं प्रबन्धक बना था) १०००केबी से छोटा एक भी पृष्ठ नहीं रहने देने का था लेकिन बाद में प्रबन्धकीय कार्यों की व्यस्तता ने ऐसा नहीं करने दिया। फिर भी यदि ऐसा कोई उल्लेखनीय पृष्ठ दिखाई दे तो उसको नामांकित करते समय ऐसी चर्चा करना उचित रहता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:34, 20 अगस्त 2015 (UTC)

ग्राम पंचायत झोंपड़ा, सवाई माधोपुर

I am finding this page odd, and the content in it is a bit too weird, more over it is like a essay/story with not a single reference and check its edit history....this large page with near crap content in it without a single reference is uneasy to digest...further check these two दारूद भैरो and चौथ का बरवाड़ा these pages appears to be related to near same topic...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 21:39, 20 अगस्त 2015 (UTC)

Comment

I request you to comment on following pages श्रेणी:अगस्त 2015 की पृष्ठ हटाने हेतु चर्चाएँ, as you are admin it will add weightage and will speed up clean up work....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 18:49, 22 अगस्त 2015 (UTC)

English Wiki page for Hindi

https://en.wikipedia.org/wiki/Hindi पर हिन्दी के लिए मेरे संपादन एक एकल उपयोगकर्ता द्वारा कई बार वापस सौंप दिया गया है।   https://en.wikipedia.org/wiki/User_talk:WilliamThweatt मैं उसे और एक अन्य उपयोगकर्ता के साथ यह चर्चा की है   https://en.wikipedia.org/wiki/User:Kwamikagami   हालांकि विलियम सकारात्मक जवाब नहीं दिया है।

मैं यह हिन्दी भाषा के लिए अंग्रेजी विकिपीडिया का उपयोग जारी रखने के लिए मेरे लिए कोई मतलब या यकीन नहीं कर रहा हूँ। मैं "विकिपीडिया जानकारी टीम" <info-en@wikipedia.org> और [टिकट # 2015082610011754] को इस की सूचना दी है। मैं इस मामले पर अापका सुझाव चाहता हु। PradeepBoston (वार्ता) 16:04, 26 अगस्त 2015 (UTC)

@PradeepBoston: जी, उनका कम से कम यह कहना तो सही है कि आप जो परिवर्तन चाहते हैं, यदि उसे Revert कर दिया गया है तो लेख के Talk page पर चर्चा करें! वहाँ अपनी बात और तर्क तथा संदर्भ की कड़ी देकर सहमति प्राप्त करें, फिर बदलाव करें!

दूसरी बात (हिन्दी और मानक हिन्दी) पर राय देने के लिये शायद मैं सही व्यक्ति नहीं हूँ। मैं खुद मानता हूँ कि हिन्दी बोलने वालों की संख्या जो जनगणना विभाग बताता है वो बायस से भरा है और अवधी, भोजपुरी, मैथिलि इत्यादि को जोड़कर है।

पर आप वास्तव में उस लेख में क्या परिवर्तन करना चाह रहे थे ये मुझे यहाँ बतायें तो शायद ज्यादा ठीक से समझ पाऊँ! मतलब आप क्या मानते हैं यह स्पष्ट करें!--त्यम् मिश्र बातचीत 18:06, 26 अगस्त 2015 (UTC)

चर्चा कड़ी पहले से ही पोस्ट में साझा की है। आप संस्करण तुलना कर सकते हैं। PradeepBoston (वार्ता) 19:12, 26 अगस्त 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, कृपया उपरोक्त कड़ियों को देखें और अपनी राय दें!--त्यम् मिश्र बातचीत 19:30, 26 अगस्त 2015 (UTC)

भारत सरकार के आँकड़े क्या कहते हैं? तथा अन्तर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण की क्या स्थिति है? वैसे हिन्दी की गिनती में उन सभी भारतीय राज्यों को रखा जाता है जहाँ की राजभाषा हिन्दी है जैसे: राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तराखण्ड इत्यादि।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:38, 26 अगस्त 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, उपरोक्त चर्चाओं में यह मुद्दा देखें और हो सके तो प्रदीप जी की सहायता करें; मैंने इसीलिये आपसे यह अनुरोध किया; क्योंकि व्यक्तिगत रूप से मैं (या कोई और भी) भारत सरकार के आँकड़ों से भी असहमत हो सकते हैं, उनका कहना "We're not misquoting Ethnologue. The current edition is based on the Indian census, which confuses Hindi with other languages (as the census itself indicates but Ethnologue does not." या "The article in question is specifically about Modern Standard Hindi, all other dialects/varieties/etc. are outside the scope of the article. Ethnologue's numbers include those of varieties other than Modern Standard Hindi." देखें! --त्यम् मिश्र बातचीत 19:50, 26 अगस्त 2015 (UTC)

This was never answered. "I also read my edits again and I see that I have only written about "Modern Standard Hindi". Which line do you think is not about "Modern Standard Hindi" ? PradeepBoston (talk) 07:55, 26 August 2015 (UTC)" . A typical old timer bullying new comer ? PradeepBoston (वार्ता) 20:22, 26 अगस्त 2015 (UTC)

Comparison of my edits and rollback: https://en.wikipedia.org/w/index.php?title=Hindi&type=revision&diff=677927875&oldid=677897605 PradeepBoston (वार्ता) 20:27, 26 अगस्त 2015 (UTC)

@PradeepBoston: जी, आप थोड़ी प्रतीक्षा करें। फिर देखते हैं कि क्या किया जा सकता है! आपको फिलहाल मेरा सुझाव यही है, कि इस मुद्दे पर जितने सन्दर्भ आपको मिल सकें कलेक्ट कर लें, अगर इस मुद्दे पर कई तरह के विचार और मतभेद हैं तो उनके सन्दर्भ भी कलेक्ट करें। मैं भी समय मिलने पर कुछ सर्च करने का प्रयास करता हूँ! फिर वहाँ talk page पर discussion कर लिया जायेगा! --त्यम् मिश्र बातचीत 20:34, 26 अगस्त 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: @संजीव कुमार:

Please see some hidden agenda by one of the editor: https://en.wikipedia.org/wiki/Talk:Hindi It's impossible to map Hindi because it's not a language. It's Hindustani spoken by Hindus, and India has a mixed Hindu/Muslim population. It's also a standard register of Hindustani designed for Hindus, but that can't be mapped because it's no-one's native language. After checking history of https://en.wikipedia.org/wiki/Hindi page I see above user is very active on the page to promote his hidden agenda. He has shown same level of push on other Indian langauages like Punjabi, Urdu, Hindustani etc.

He has shown his destructive behavior recently when a user Prayagk101 (unknown to me) did changes on Hindi page https://en.wikipedia.org/w/index.php?title=Hindi&type=revision&diff=680409890&oldid=680395336

The user Prayak101 was refereeing to another wiki page most spoken languages in the world.

As I have guessed that editor went to the same page and destroyed all edits by various users. https://en.wikipedia.org/w/index.php?title=List_of_languages_by_number_of_native_speakers&action=history

I hope Wikimedia will take action against such users and not tolerate such hatred towards a group on ethnic or religious ground.

@सत्यम् मिश्र: अंग्रेजी विकिपीडिया पर हिन्दी समर्थन के लिए धन्यवाद भोपाली (वार्ता) 13:09, 18 सितंबर 2015 (UTC)
@PradeepBoston: जी! चर्चा अभी जारी है और मेरे कुछ तर्कों या मान्यताओं से आपको भी असहमति हो सकती है। अतः इतनी जल्दी धन्यवाद न दें ;) --त्यम् मिश्र बातचीत 14:57, 18 सितंबर 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: @संजीव कुमार: I see Hindustani IPA is used in this wikipedia in place of Hindi IPA. मुझे हिंदी मुख्य पृष्ठ को संपादित करने के अधिकार दे दीजिए। धन्यवाद भोपाली (वार्ता) 14:58, 21 सितंबर 2015 (UTC)

समाचार अद्यतन करें

मैं ये जानना चाहता हूँ कि समाचार अद्यतन का कार्य कौन करता है? और मैंने कल सुबह एक समाचार सुझाया था जो अभी तक पेज पर अद्यतन नहीं हुआ है। मनोज खुराना जी वहां पर आये और सुधार कर चले गए। अद्यतन किसी ने नहीं किया!! 😢 --  चक्रपाणी  वार्ता  05:51, 27 अगस्त 2015 (UTC)

हाजीपुर पेज

Please, mere last 6 edit revert kar dijiye! Mujhse galti Ho gyi hai! Apka aabhari rahunga!! SmTkMrVrA (वार्ता) 10:40, 29 अगस्त 2015 (UTC)

@SmTkMrVrA: Yes check.svg  पूर्ण हुआ! पर आपने यह किया कैसे? मतलब ऐसा क्या कर रहे थे कि ये अजीब दुर्घटना हो गयी! सन्दर्भ जोड़ने के लिये आपको कुछ मदद सन्दर्भ पर मिल सकती है! --त्यम् मिश्र बातचीत 10:50, 29 अगस्त 2015 (UTC)

क्रांतिकारी

Protect this page for some days as it is being targeted with vandalism about some website...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 15:28, 29 अगस्त 2015 (UTC)

@Sushilmishra:  Yes check.svg  for 2 weeks! --त्यम् मिश्र बातचीत 15:33, 29 अगस्त 2015 (UTC)
राहुल गांधी को भी किया जाना चाहिये। इसका इतिहास देखिये।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 16:57, 29 अगस्त 2015 (UTC)

सहायता की जरूरत

सत्यम मिश्र जी मुझे सम्मान देने के लिए आपका धन्यवाद। मुझे आपकी सहायता की आवश्यता है, कृपा करके मुझे यह बताएं कि किसी लेख के मुख्य शीर्षक का संपादन कैसे करते है? --Dedha9 (वार्ता) 13:15, 1 सितंबर 2015 (UTC)

Dedha9 जी, लेख का शीर्षक संपादित नहीं किया जा सकता। हाँ इसे आप नए नाम पर स्थानांतरित कर सकते हैं। इसका विकल्प "अधिक" ड्रॉप डाउन मेनू में है जो दाहिनी ओर सर्च बॉक्स के और इतिहास देखें के विकल्पों के बीच है।--त्यम् मिश्र बातचीत 15:22, 1 सितंबर 2015 (UTC)
इसपर जानकारी के लिये, देखें स्थानांतरण।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 15:34, 1 सितंबर 2015 (UTC)

श्रेणी:कखग पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन

नमस्कार, श्रेणी:कखग को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/श्रेणियाँ/कखग पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

परीक्षण हेतु नामांकित किया

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।त्यम् मिश्र बातचीत 07:59, 2 सितंबर 2015 (UTC)

हाजीपुर पेज

Satyam ji Maine Jo edit kiya hai wah bilkul sahi hai! Maine ye data census2011.in website ke Hajipur city ke data se liya hai, Jo Ki sahi hai! Yahi data Hindustan newspaper me bhi print tha! Aap mujh par vishwas kare, Mai galat data nhi likhunga!! Dhanyawad! SmTkMrVrA (वार्ता) 16:33, 3 सितंबर 2015 (UTC)

यादव

lot of vandalism is taking place on this यादव, i suggest you to protect it for 1 month or 3 months with only admins allowed to edit it...and if possible warn this user Jam ishwar samaa or else block him for 1 week....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 03:59, 19 सितंबर 2015 (UTC)

another page being repeatedly vandalised फतेहपुर जिला and user who is vandalising it is Hackerkp....he is repeatedly destroying the infobox in the page...protect page for atleast 1 week and block this user for vandalism for a month, sick of such crazy people....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 05:04, 19 सितंबर 2015 (UTC)
@Sushilmishra: YesY पूर्ण हुआ Since, you are now using Twinkle, suggest you to use its "सुरक्षा" feature to place such protection requests at the designated page. My wiki activity is in its low phase. --त्यम् मिश्र बातचीत 07:55, 19 सितंबर 2015 (UTC)

फतेहपुर जिला

आपने इस पेज की एडिटिंग लॉक कर दी है। कृपया मुझे बताये की क्या फतेहपुर के DM अभय हैं ? क्या फतेहपुर के सांसद राकेश सचान है?

क्या आप केवल यही सुधारने की कोशिश कर रहे थे?
और @Sushilmishra:: मेरे वार्ता पन्ने पर बदतमीजी मत करिये।--त्यम् मिश्र बातचीत 15:18, 19 सितंबर 2015 (UTC)
what? what did i do? --Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 15:57, 19 सितंबर 2015 (UTC)
@Sushilmishra: आपने इस अनुभाग को मिटा कर अगला जोड़ा था। --त्यम् मिश्र बातचीत 16:13, 19 सितंबर 2015 (UTC)
oh this...i thought this is act of vandalism...any ways no ill intention ment....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 19:19, 19 सितंबर 2015 (UTC)

Draft:अन्तरिक्ष एवं प्रमुख आपदाओं का अन्तर्राष्ट्रीय चार्टर

unable to understand what this page is all about and naming of page is too odd, take a look and take proper action...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 14:31, 19 सितंबर 2015 (UTC)

@Sushilmishra: translation of International Charter on Space and Major Disasters--त्यम् मिश्र बातचीत 15:18, 19 सितंबर 2015 (UTC)
but why is it having Draft: as prefix in name that too in english language....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 15:59, 19 सितंबर 2015 (UTC)
@Sushilmishra: Because large wiki's have a special Namespace "Drft:" just like there are different namespaces like "Wikipedia:" or "Template:" etc. It is convention that new users are supposed to create a draft of their article in this special namespace and submit it for review. This submission is discussed at "Articles for creation (AFC)" just like "Articles for deletion (AFD)" or "हहेच" at hiwiki. The user is not aware that hiwiki has no such proceedure and no "Draft:" namespace. When he will ask for, this "Draft:" can be removed. --त्यम् मिश्र बातचीत 16:31, 19 सितंबर 2015 (UTC)

साँचा {{स्रोतहीन}} में बदलाव

सत्यम जी मैंने date के स्थान पर तिथि इसलिए किया था क्योंकि date लिखने के लिए Ctrl+M दबाना पड़ता ताकि रोमन लिपि में लिखा जा सके और उसके बाद फिर से Ctrl+M दबाना पड़ता है देवनागरी सक्षम करने के लिए और ऐसे में कई बार गड़बड़ भी हो जाती है। और बार-बार ऐसा करने की दुविधा ना हो इसलिए मैंने उसे तिथि किया था। और मेरे विचार में कम से कम हिन्दी विकिपीडिया पर तो हमें यह प्रयास करना चाहिए कि जब जक बिलकुल ही आवश्यक ना हों किसी अन्य भाषा के शब्दों का उपयोग कम से कम किया जाए क्योंकि हिन्दी विकिपीडिया की भाषा हिन्दी है। और यदि date लिखा भी है तो उसके साथ-साथ हिन्दी में तिथि का भी विकल्प दिया जाए क्योंकि कोई भी इस साँचे में यही अनुमान लगाएगा कि तिथि ही लिखा जाएगा। ऐसा ही मैंने अन्य बहुत से साँचों में भी देखा है। रोहित रावत (वार्ता) 11:54, 20 सितंबर 2015 (UTC)

@रोहित रावत: जी, अत्यधिक कम सक्रियता के कारण उत्तर देने में हुए विलंब के लिये मुआफ़ी चाहूँगा। मुझे तो जहा तक मालूम है, सारे सांचों में प्राचलों के नाम अंग्रेजी में ही हैं। दोनों भाषाओं का विकल्प उपलब्ध कराना एक अच्छा तरीका हो सकता है पर इसे कितने साँचों में लागू किया जा सकता है और इस व्यापक बदलाव के लिये क्या करना होगा मुझे ठीक से नहीं समझ में आ रहा। आप चौपाल या प्रबंधक सूचनापट पर लिख कर अन्य सदस्यों से इस बारे में चर्चा कर सकते हैं और बाकी लोगों की राय जान सकते हैं! बहरहाल, जहाँ तक टाइप करते समय बार-बार भाषा बदलने की बात है तो आप तो स्वतः परीक्षित सदस्य हैं, आप ऐसे टैग लगाने वाले साँचों के लिये ट्विंकल का प्रयोग कर सकते हैं जिसके द्वारा केवल क्लिक करके ये टैग साँचे लेखों में जोड़े जा सकते हैं! --त्यम् मिश्र बातचीत 14:53, 26 सितंबर 2015 (UTC)
दोनों भाषाओं में प्राचल उपलब्ध करवाना आसान कार्य नहीं है। हाँ, इसके लिए साँचों में थोड़ा ही बदलाव करना होता है और सामान्य प्राचलों के साथ देवनागरी प्राचल जोड़ना पर्याप्त है। उदाहरण के लिए यदि किसी साँचें में किसी प्राचल का नाम date है तो उसके लिए साँचे में हम {{{date}}} लिखते हैं जिसके स्थान पर हम अथवा में {{{दिनांक}}} का विकल्प दे सकते हैं अर्थात {{#if:{{{date}}}|{{{date}}}|{{{दिनांक}}}}} अथवा इसके समकक्ष अन्य विकल्प। लेकिन समस्या यहाँ निम्न प्रकार आती है:
  • अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर यदि किसी साँचे में कोई प्राचल birthdate है तो हिन्दी में उसके लिए हमें birthdate, birth date, जन्म दिन, जन्मदिन, जन्म का दिन इत्यादि विकल्प रखने होंगे। अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर भी ऐसे शब्दों के लिए ऐसे विकल्प हैं लेकिन वहाँ ऐसा कार्य करने वाले सम्पादकों की संख्या भी हज़ारों में है। इसके अतिरिक्त हमारे यहाँ अधिकतर साँचे अंग्रेज़ी विकिपीडिया से प्रतिलिपि किये जाते हैं अतः हिन्दी प्राचलों की आवश्यकता भी नहीं पड़ती।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:18, 26 सितंबर 2015 (UTC)

Tumhare baap ka kya chala gaya

Bhai tu hi nam kamale hamko nahi kamana he ho... Tu hi likhde teri hi likh de tere hi publication ka likh de aur tu hi mahan banja Apna dharm isliye pi6ad gaya he kyoki koi na koi taang khinche wala betha hi hota he.. Rules and regulations he aese ki koi naam nahi likh sakta to mene agar likh diya to tumhare baap ka kya kam ho gaya ??? Aur bhaisahab hum bhi padhe likhe he hum bhi jante he citation kya hota he.. Hum publication nahi kar rahe the bas citation diya tha apne naam ka Tumhe wo bhi pet me dukh gaya koi baat nahi karte rehana jo karna he wah Ronitdoshi6998 (वार्ता) 09:18, 29 सितंबर 2015 (UTC)

@Ronitdoshi6998: जी, इतना नाराज होने की जरूरत नहीं है। यह एक सामान्य नीति है कि विकिपीडिया के लेखों में संपादन करके आप उस संपादन के श्रेय हेतु अपना नाम नहीं डाल सकते। आप जो संपादन करते हैं वह किसने किया इसकी जानकारी पृष्ठ के इतिहास में आपके खाते (Username) के रूप में संरक्षित होती है, जहाँ इसे कोई भी देख सकता है, पर सीधे लेख में ही इसे डालना गलत है। इसीलिए आपके द्वारा डाला गया नाम हटा दिया गया। यह नियम सभी के लिये है। आप जिस स्रोत के संदर्भ को हटा रहे हैं वो एक पुस्तक का है, और प्रकाशित पुस्तक का संदर्भ देना गलत नहीं है (आप अपनी खुद की प्रकाशित पुस्तक का नाम नहीं डाल सकते, वह भी प्रचार में आयेगा)। और कोई समस्या हो तो बताएँ! धन्यवाद! --त्यम् मिश्र बातचीत 12:22, 29 सितंबर 2015 (UTC)

कवि मृगेश

मित्र नमस्कार। मैंने 'कवि मृगेश' पेज बना जिसे हटाये जाने के लिए चिन्हित किया गया है।मैं अभी विकिपीडिया पर नया हूँ और मार्गदर्शन चाहता हूँ। कृपया मार्गदर्शन करें। नितिन मिश्र 10:32, 3 अक्टूबर 2015 (UTC)नितिन मिश्र

नमस्ते नितिन जी, विकिपीडिया में आपका स्वागत है और योगदान देने के लीए दील सें धन्यवाद। बीच में यूँ टपक ने के लीए भी आप दोनों सें क्षमा चाहता हूँ। मै ने ही ये पृष्ठ को हटाने हेतु चर्चा के लीए नामांकित कीया है। कारन में जो लीखा है वह भी आप हटाने हेतु चर्चा पृष्ठ पे पढ लीजीएगा। लेख के बारे में विकिपीडिया के कुछ मापदंड है। हम यहा पें सीर्फ एैसे व्यक्ति पर ही लेख बना सकते है जीसने समाज में नोंधपात्र योगदान कीया हो। एैसे व्यक्तियो की श्रेणी में कवि भी आते है लेकीन सभी कवि को विकि. में स्थान नहि मील सकता। जो समाज में लोकप्रिय है, जीस का योगदान नोंधपात्र है उन्है ही स्थान मील सकता है। ये साबित करने के लीए मान्य संदर्भ देना पडता है। ये मान्य संदर्भ कीसी प्रतिष्ठित प्रकाशक द्वारा प्रकाशित पुस्तक जीस में ये कवि के बारे में कीसी तटस्थ व्यक्ति ने लीखा हो। या तो कीसी वेबसाईट का सन्दर्भ भी दे सकते है। याद रखे की ब्लोग एवम व्यक्ति की खुद की वेबसाईट मान्य नहि है। गुगल पें ये कवि का नाम सर्च करने पर कोई परिणाम नहि मिला। साफ पता चलता है की ये कवि का योगदान एैसा नहि है की विकि में स्थान मील सकें। अस्तु। सत्यम जी हिन्दी विकि. के प्रबंधक है आप विकि. के बारे में उनसे जो चाहै मार्गदर्शन ले सकते है।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 11:31, 3 अक्टूबर 2015 (UTC)
@Nitin1485: जी नमस्ते ! जैसा कि ऊपर इस पृष्ठ को हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित करने वाले हमारे सदस्य योगेश जी ने लिखा है, विकिपीडिया पर उन्ही व्यक्तियों के बारे में लेख रखे जाते हैं जो पर्याप्त उल्लेखनीय हों। उल्लेखनीयता से आशय है उनके बारे में पर्याप्त सामग्री अन्यत्र भी उपलब्ध हो और उसे हम सन्दर्भ हेतु इस्तेमाल कर सकें, क्योंकि विकिपीडिया एक तृतीयक स्रोत है - अर्थात अन्य स्रोतों के संदर्भ देकर ही यहाँ कुछ लिखा जाता है। चूँकि आपने लेख में कोई सन्दर्भ नहीं उपलब्ध कराया था अतः इसे हटाने के लिये चर्चा में डाल दिया गया। अभी भी आप चाहें तो इसमें विश्वसनीय सन्दर्भ जोड़ सकते हैं और उसके बाद संबंधित चर्चा पृष्ठ पर अपना पक्ष रख सकते हैं। ऑफलाइन सन्दर्भ भी दे सकते हैं अगर वे आसानी से उपलब्ध हो सकते हों और विश्वसनीय हों।
मैंने कुछ खोज की - यह सन्दर्भ, और यह कम से कम इनका अस्तित्व तो साबित करते ही हैं, इन्हें मैं लेख में जोड़ देता हूँ। यहाँ पर कुछ है किन्तु यह ब्लॉग लेख है और विश्वसनीय नहीं माना जा सकता। बाराबंकी जिले की वेब पर उनके बारे में जानकारी है, पर बहुत ज्यादा नहीं, इसे भी जोड़ देता हूँ; आपको कुछ और मिले तो लेख में उसका सन्दर्भ दें, फिर जैसी बाकी सदस्यों की राय होगी (जो वे चर्चा पृष्ठ पर जाहिर करेंगे) देखा जायेगा। इस संदेश में ऊपर की नीली कड़ियों को क्लिक करके आप सन्दर्भ और उल्लेख्नीयता के बारे में जान सकते हैं, अन्य कुछ भी पूछना हो तो यह वार्ता पन्ना तो खुला ही है! शुरुआत में कुछ समस्यायें आती हैं पर आप जल्द सीख जायेंगे, आगामी योगदानों हेतु शुभकामनायें! --त्यम् मिश्र बातचीत 12:21, 3 अक्टूबर 2015 (UTC)

Pending

over 1 and half month still pending...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 05:58, 8 अक्टूबर 2015 (UTC)

Sushil ji blocked you on Hif.Wikipedia?

सत्यम जी, आज अचानक फ़ीजी हिन्दी परियोजना के सम्पादन इतिहास पर नज़र पड़ी तो पाया कि अभी कुछ समय पूर्व सुशील ने आपको ब्लॉक किया है। देखिए: hif:khaas:Log/block । क्या इसके पीछे यहीं की घटनाएँ कारण बनी हैं या सुशील जी को आपके वहाँ के कोई सम्पादन पर आपत्ति है? --मुज़म्मिल (वार्ता) 13:59, 9 अक्टूबर 2015 (UTC)

में फ़ीजी हिन्दी विकिपीडिया में अभी पहली बार गया। पहले कभी गया ही नहीं था। कभी कोई योगदान भी नहि कीया। ० संपादन है तो आपत्ति की तो बात ही नहि आती। अभी मैने देखा की सुशील जी ने मुझे और सत्यम जी को हंमेशा के लिये ब्लॉक कर दिया है !!! ब्लॉक करने के नियम है फिर भी ये सदस्य फ़ीजी हिन्दी विकि. उनकी निजी संपत्ति हो एैसे दुरउपयोग कर रहा है। फ़ीजी हिन्दी ब्लॉक सूची यहां देखे। कृपया ये उत्पाती से विकि. को बचाने हेतु मेटा पे दुरुपयोग का रिपोर्ट करे। एवम हिन्दी विकि. पे हंमेशा के लिये अवरोधित करे।--योगेश कवीश्वर (वार्ता) 15:27, 9 अक्टूबर 2015 (UTC)

मुज़म्मिल जी, नमस्ते! सूचना देने के लिये धन्यवाद! मैंने देखा, कम से कम अवरोधन का जो कारण दिया हुआ है कि मैंने पन्नों में बकवास डाली है या अंड-संड लिखा है, तो ऐसा कोई संपादन नहीं है, हालिया संपादनों में ज्यादातर उनसे की गयी वार्ता और उन्ही के अनुरोध पर कुछ साँचे और कुछ अन्य सुविधाओं का ड्राफ्ट बनाया था। अब पता नहीं इसमें मेरा नुकसान है या उनका! --त्यम् मिश्र बातचीत 04:36, 10 अक्टूबर 2015 (UTC)

सुशील जी का फीजी हिन्दी पर लोगों को प्रतिबन्धित करने का कार्य अर्थहीन है और इसकी चर्चा मॅटा विकि पर की जा सकती है लेकिन इसकी चर्चा हिन्दी विकिपीडिया पर करना भी अर्थहीन ही प्रतीत होता है। उन्होंने साफ तौर पर प्रबन्धन अधिकारों का दुरुपयोग किया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:06, 10 अक्टूबर 2015 (UTC)

सुशील जी पर अवरोध हटाने का निवेदन

सत्यम जी, क्या आप सुशील जी पर से अवरोध हटा सकते हैं? मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि आपने बीच=चर्चा में ही उनपर रोक लगा दी जो कि अनुचित है। मैं उनसे भी आप पर योगेश जी पर से प्रतिबंद हटाने के कहूँगा हालांकि मैं जानता हूँ कि आपको या सुशील जी को मेरी बात मानना आवश्यक नहीं है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 13:22, 10 अक्टूबर 2015 (UTC)

बिलकुल मुज़म्मिल जी! मैंने यह अवरोध (प्रतिबंध नहीं) हटा दिया है और आप चर्चा (जो की इसके बिना भी पूरी कर सकते थे) पूरी कर सकते हैं। दूसरी बात की कोई ख़ास आवश्यकता नहीं। --त्यम् मिश्र बातचीत 04:54, 11 अक्टूबर 2015 (UTC)

check my reply on chupal....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 06:27, 11 अक्टूबर 2015 (UTC)


सत्यम जी, आपका धन्यवाद कि मुझ जैसे छोटे-से सेवक की बात पर आपने सुशील जी पर अवरोध हटा दिया। सुशील जी ने भी आप पर और योगेश जी पर से उनकी विकिपीडिया पर से अवरोध हटा दिया है, जिसके लिए मैं उनका आभारी हूँ। --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:47, 11 अक्टूबर 2015 (UTC)

चित्र:अंतरराष्ट्रीय योग दिवस लोगो.jpg

सत्यम् जी, आपने स्निग्धा राय जी द्वारा अपलोड इस चित्र को हटा तो दिया है पर क्या उनके वार्ता पृष्ठ के संजीव कुमार जी से अनुरोध अनुभाग पर भी विचार किया है? --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:08, 21 अक्टूबर 2015 (UTC)

नमस्ते मुज़म्मिल जी! इस ओर ध्यान दिलाने हेतु धन्यवाद! यह शीह नामांकन था और चूँकि उन्होंने अपने वार्ता पृष्ठ पर ही इसका उत्तर लिख दिया था इस कारण मैं इस ओर ध्यान नहीं दे पाया। आपसे और संजीव जी से अनुरोध है कि यदि यह चित्र मुक्त स्वरुप में उपलब्ध हो तो बतायें अथवा यदि इसे उचित उपयोग के आधार पर किसी लाइसेंस के तहत लोड करना हो तो कर दें, मुझे इस प्रक्रिया का ज्ञान थोड़ा कम है। बहुत-बहुत धन्यवाद!--त्यम् मिश्र बातचीत 07:45, 22 अक्टूबर 2015 (UTC)
मुझे लगता है कि हमें संजीव जी की प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करनी चाहिए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:48, 22 अक्टूबर 2015 (UTC)
अवश्य !--त्यम् मिश्र बातचीत 09:05, 22 अक्टूबर 2015 (UTC)
@संजीव कुमार:, कृपया इस मामले पर हमें जल्दी राय दीजिए। --मुज़म्मिल (वार्ता) 14:34, 22 अक्टूबर 2015 (UTC)

┌────────────────┘
चित्र से सम्बंधित पृष्ठ पर लाइसेंस के रूप में {{लाइसेंस-रहित|month=जून|day=16|year=2015}} जुड़ा हुआ था और स्रोत के रूप में "इंटरनेट" लिखा हुआ था। इसके अलावा ज़ी न्यूज़ की कड़ी भी दी हुई थी। लेकिन इस कड़ी पर मुझे चित्र नहीं मिला। इन परिस्थितियों में चित्र को रखना तर्कसंगत नहीं था। इसके अलावा स्निग्धा राय जी के वार्ता पृष्ठ को देखा जा सकता है लेकिन उन्होंने इसका विरोध नहीं किया है। यदि आपके पास उचित जानकारी है तो चित्र को पुनः स्थापित किया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:22, 22 अक्टूबर 2015 (UTC)

117.199.171.59

सत्यम् जी, इस आई पी दवारा केवल एक वेबसाइट की कड़ियों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा। एक लेख से तो हटाने के बाद मैंने ही फिर से कड़ी जोड़ा पर एक और लेख में जब यही प्रयास किया गया तो मैंने हटा दिया है। कृपया ध्यान दीजिए। ज्ञान का सागर केवल एक जालस्थल या किताब हो, यह तो हो नहीं सकता। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:53, 22 अक्टूबर 2015 (UTC)

@Hindustanilanguage: take note of this user Professor Ravi Ranjan he is indulging in repeated vandalism and repeatedly creating deleted pages like गीतांगिनी....he appears to be a prof. of HCU and he is repeatedly creating pages about his colleagues from HCU and also about himself...well since satyam is following some new rules here about blocking old users...so it would be interesting to see what action he takes on him....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 21:55, 22 अक्टूबर 2015 (UTC)
@Sushilmishra: Professor Ravi Ranjan के अंग्रेजी विकिपीडिया पर यह और यह संपादन देखिए। ये गीतांगिनी के साफ़ विज्ञापन लगते हैं। --गौरव (वार्ता) 01:08, 24 अक्टूबर 2015 (UTC)

मुज़म्मिल जी! जितना मेरी समझ में आया - यह एक रेफ्रीड अंतर्राष्ट्रीय जर्नल के एक लेख की कड़ी थी। हो सकता है इस लेख में इन सभी संतों कवियों के बारे में लिखा गया हो जिसका सन्दर्भ दिया जा रहा हो। यह भी हो सकता है की कोई अपने लेख को प्रोमोट करने के लिए ही यह कड़ियाँ डाल रहा हो। यह भी सम्भव है की यह जर्नल ही एक अकादमिक फर्जीवाड़ा हो। परंतु फिलहाल केवल इसकी कड़ियाँ कई जगह जोड़ने मात्र से इसे प्रोमोशनल साबित करना या जर्नल को फर्जी साबित करना थोडा मुश्किल है। यदि यह लगातार जारी रहता है तो देखा जायेगा।--त्यम् मिश्र बातचीत 08:14, 23 अक्टूबर 2015 (UTC)

@Gauravsood0289: i agree with you...you can even see prompt action taken by admins/reviewers on english wiki....but....this is hindi wikipedia our admins are sleepy heads/absent minded, they are non neutral and totally biased....many disappeared as soon as they recieved adminship...admins here on hindi wikipedia have different rules for different users....they block users for pointing out mistakes....so tht their profile gets spoiled....but they dont block vandals/liars/false ppl who spread incorrect information, not only tht they dont warn ppl who use incorrect spellings....these are our hindi wikipedia admins.....totally biased, unfit and self serving....
correct tag for deletion has been attached + that page was deleted in past too but he created it again with same info...but its our fate that admins happen not to see that tag and take action...correct action would be to block tht user and delete tht page....lets hope he is not relative of our admin because of which he is avoiding action...
and yes welcome to hindi wikipedia....unless you are from DU or related to other admin here, your work ll not be recognised....and a totally weirdo with little or no work on wikipedia ll be made an admin....example owner of this talk page.....now he ll cry and block me HAHA...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 06:32, 25 अक्टूबर 2015 (UTC)

अनुरोध

सत्यम् मिश्र जी यूँ मेरी मेहनत पर पानी मत फेरीए ,लेखों को अनुप्रेषित करदो ना इसमें गलत क्या है ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 18:13, 24 अक्टूबर 2015 (UTC)

@राजु सुथार:जी! मैंने सिर्फ़ स्थानांतरण के बाद बचे हुए पुराने शीर्षक वाले पन्ने हटाये हैं क्योंकि उनकी कोई आवशयकता नहीं। आपके बनाये पन्ने और उन पर आपके योगदान सुरक्षित हैं और नए शीर्षकों पर हैं। उदाहरण के लिए अम्बिका माता मन्दिर, उदयपुर।--त्यम् मिश्र बातचीत 18:30, 24 अक्टूबर 2015 (UTC)

सदस्य:Sukhmangal की बर्बरता के बारे में

सदस्य:Sukhmangal के साँचा:उचित उपयोग औचित्य/doc पृष्ठ पर यह और यह संपादन देखिए। मैंने उन्हें उनके वार्ता पृष्ठ पर ख़बरदार भी किया, पर फिर भी वो नहीं मानते हैं। --गौरव (वार्ता) 14:33, 25 अक्टूबर 2015 (UTC)

सत्यम् मिश्र

आदरनीय जी मेरे बरबरता का डिटेल लेख प्रस्तुत करे |तब ऎसा कहे|--sukhmangal singh 03:04, 29 अक्टूबर 2015 (UTC)

जाँच करे

नमस्ते जी आप जरा समय निकाल कर Ymkavishwar के बनाए लेख देखिए गा ,क्योंकि उनके लेख केवल नाम से भिन्न है बाकी उसमें पूर्ण जानकारी एकदम सभी में एक जैसी है ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 17:57, 27 अक्टूबर 2015 (UTC)

@राजु सुथार: जी, सभी लेख एक जैसे नही है। में गुजरात के जिले, तहसील, गाँव, बंदरगाह इत्यादि पर अभी काम कर रहा हूँ। प्राथमिक स्तर पर मैने जिले के लेखो में सुधार व विस्तार किया। पहले बने जिले के सभी लेख भी एक जैसे ही थे। जीसमे सबस्टब प्रकार कि एक लकीर की इन्फोर्मेशन थी। मैने लेख का विस्तार करके सभी में माहिती कोष्टक, इन्फोर्मेशन, तहसील के नाम, दर्शनिय स्थल, सन्दर्भ, बाहरी कडीयाँ इत्यादी जोड के लेख को उत्कृष्ट बनाया है। जिले में अ से प्रारंभ करके अमरेली जिले के तमाम तहसील के लेख बन गये है। उनके बाद अमरेली तहसील के सभी गाँव के लेख बने है।

अमरेली तहसील के गाँव के लेख में नाम के अलावा सभी माहिती समान है:-

  • नाम समान नहीं है, अलग अलग है और गाँव का नाम हिन्दी और गुजराती दोनो में है।
  • सब गाँव का तहसील, जिला, स्टेट एक ही है, अलग अलग नहीं रख सकते।
  • सभी में इन्फोबेक्स है।
  • अधिकारीक भाषा गुजराती और हिन्दी है जो एक ही है। अलग भाषा बोली नहीं जाती।
  • गाँवो में व्यवसाय का प्रकार एक ही है। कोइ एक गाँव में अलग प्रकार का व्यवसाय नहीं है।
  • सभी गाँव से नजदीकी शहर अमरेली ही है।
  • सन्दर्भ और बाहरी कडीयाँ अमरेली तहसील, जिले से जुडी होने की वजह से एक ही है।
  • सभी लेख में अमरेली तहसील के गाँव की यादी है जो तहसील के सभी गाँव में एक ही हो सकती है।
  • श्रेणी अमरेली तहसील और अमरेली जिला है जो एक ही हो सकती है।

सभी लेख में इन्फोबोक्स है, सन्दर्भ है, प्राथमिक जानकारी है, बाहरी कड़ियाँ है, इन्हे भी देंखे में तहसील के सभी गाँव की यादी ओर गुजरात की जानकारी की कड़ियाँ है। गाँव का लेख होते हुए भी उसको यथा संभव उत्कृष्ठ बनाने का प्रयास किया गया है। फिरभी ये एक भारत के गाँव विषयक आधार है, कोई भी इसमें बढावा करके सहयोग दे सकता है। आपको और कुछ पूछना है ?-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 03:22, 28 अक्टूबर 2015 (UTC)

@YmKavishwar: नमस्कार। किसी गाँव के लेख का इस से ज्यादा विस्तार करना मुश्किल होगा क्योंकि छोटे गाँव के बारे में बहुत कम स्त्रोत मिलेंगे। इसलिए, मेरे ख़्याल से, इन सब लेखों का विलय करके "अमरेली तहसील के गाँव" शीर्षक से लेख बनाना ठीक रहेगा। आपको क्या लगता है? --गौरव (वार्ता) 13:49, 28 अक्टूबर 2015 (UTC)
@Gauravsood0289: जी, आप जरा ये भारत के गाँव देंखे। हिन्दी विकिपीडिया पर गाँव के लेख ढेर सारे है। इसी लिए सभी गाँव पर स्वतंत्र लेख बन सकता है। गाँव पर लेख नहीं बना सकते अैसी नीति नही है। पहले तो जिला के लेख भी सबस्टब प्रकार के थे, जीसमे ये प्रीन्त का जिला है इतनी ही जानकारी थी। मेरे द्वारा बनाये गये गाँव के लेखो में गाँव की ज्यादा जानकारी है। गाँव के विषय में जो भी जानकारी मिल सके वह सब है। अभी तक हिन्दी विकिपीडिया में गाँव के लेख पर मेरे अलावा और किसीने आयोजनबद्ध काम नहीं किया है।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 14:51, 28 अक्टूबर 2015 (UTC)

सदस्य फोरम द्वारा लेख यादव निरंतर बर्बरता का शिकार

विकिपीडिया मात्र ससंदर्भित तथ्यों को प्रकाशित करता है यह स्वयं के विचारों के लिए कदापि नहीं है। उक्त सदस्य लगातार लेख मे अपने निजी राजनैतिक विचारों के समावेश से बिगाड़ने का कार्य कर रहे है। संदर्भित सामग्री को हटा कर अपने राजनैतिक विचार बार बार लिख देना सही नहीं है। इन्हे इनके वार्ता पृष्ठ पर सावधान भी किया गया है परंतु यह विकिपीडिया के किसी भी नियम को मानते ही नहीं है। न ही यह प्रस्तुत वार्ता पृष्ठ पर कोई स्पष्टीकरण ही दे रहे है। इस संदर्भ मे मेरा सभी प्रशासकों से भी अनुरोध है कि कृपया इस संदर्भ मे उचित कार्यवाही करें। मैंने ट्विंकिल टूल के प्रयोग द्वारा इस संदर्भ मे प्रशासकों को अवगत भी करना चाहा परंतु शायद यह हिन्दी विकिपीडिया पर कार्यान्वित नहीं हो पा रहा है। धन्यवाद।--☆★महेंन सिंह (✉✉) 18:49, 30 अक्टूबर 2015 (UTC)

@Mahensingha:जी! मैंने लेख को सुरक्षित कर दिया है। अगर आप सदस्य:फोरम के ऊपर कोई कार्यवाही चाहते हैं तो कृपया प्रबंधक सूचनापटपर लिखें!--त्यम् मिश्र बातचीत 19:19, 30 अक्टूबर 2015 (UTC)
धन्यवाद, फिलहाल सदस्य को सावधान किया गया है परंतु यदि भविष्य मे भी उन्होने यह वरताव जारी रखा तो प्रबंधक सूचनापट पर कार्यवाही हेतु अवश्य अनुरोध करुगा। लेख को सुरक्षित करने हेतु बहुत बहुत धन्यवाद। सादर --☆★महेंन सिंह (✉✉) 13:59, 31 अक्टूबर 2015 (UTC)

आपके लिए नन्ही मुन्नी बिल्ली!

Cucciolo gatto Bibo.jpg

श्रीमान जी

बीना बैनर्जी के पेज पर जो 'एनर्जी' आपने डाली है उसके लिए धन्यवाद आपका. एक बात पूछना चाहूँगा कि "पूर्व पति" को आप क्या कहेंगे? अभी जो वाक्य पेज पर लिखा हुआ है उससे ये लगता है कि अजय बिश्वास वर्त्तमान में दो महिलाओं का पति है.

अजय बिश्वास पहले राखी गुलज़ार के पति थे, तलाक हुआ, उसके बाद बीना से शादी हुआ फिर तलाक हुआ, अब कोई मिस्टर बैनर्जी बीना के पति हैं. अब वो abc बैनर्जी हैं या xyz बैनर्जी हैं इस बारे में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है. राखी ने बाद में संपूर्ण सिंह 'गुलज़ार' से शादी की, फिर तलाक. वर्त्तमान में दोनों नायिकाओं के साथ "पति' नाम का प्राणी नहीं है. -- Bawla (वार्ता) 21:19, 2 नवम्बर 2015 (UTC)

@Bawlachintu: जी, माफ़ी चाहूँगा! मैंने आपके संपादन को पुनः स्थापित कर दिया है, गलती की ओर ध्यान दिलाने के लिये बहुत-बहुत शुक्रिया। अगर आप कोई संदर्भ भी जोड़ सकें इसके लिये तो काफ़ी अच्छा हो। धन्यवाद!!--त्यम् मिश्र बातचीत 06:18, 5 नवम्बर 2015 (UTC)

नरेन्द्र मोदी के पृष्ठ पर छोड़ा गया सन्देश

@सत्यम् मिश्र: मैंने अभी-अभी नरेंद्र मोदी के पृष्ठ पर छोड़ी यह मदद याचिका देखी। मुझे नहीं समझ आ रहा कि ये बर्बरता है या यह व्यक्ति सच में मुसीबत में है। इसके IP address का स्थान देखने से हमें पता चल जायेगा। --गौरव सूद (वार्ता) 21:09, 4 नवम्बर 2015 (UTC)

गौरव जी! आई पी तो इनकी मैं नहीं देख सकता। उसके लिये CheckUser अधिकार चाहिये होते हैं। @Manojkhurana और संजीव कुमार: जी! कृपया उचित राय दें! --त्यम् मिश्र बातचीत 06:13, 5 नवम्बर 2015 (UTC)
वैसे इसी तारीख का उनका एक संपादन यहाँ अंग्रेजी विकी पर भी है। --त्यम् मिश्र बातचीत 06:19, 5 नवम्बर 2015 (UTC)
मैने उस व्यक्ति को उसके वार्ता पृष्ठ पर उचित लोगों से संपर्क करने और विकिपीडिया पर अनावश्यक बातें ना लिखने का संदेश दे दिया है। --चंद्र शेखर/Shekhar 07:17, 5 नवम्बर 2015 (UTC)
धन्यवाद आप सभी का। --गौरव सूद (वार्ता) 13:07, 5 नवम्बर 2015 (UTC)
शेखर जी ने उचित सन्देश छोड़ा है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:47, 5 नवम्बर 2015 (UTC)
उनका आई०पी० पता मिले तो में भारत सरकार के सम्बन्धित विभाग को एक ईमेल भेज दूँगा। शायद उनकी शिकायत सही हो और भारत सरकार उन्हे छुड़ा सके तो किसीकी जिंदगी बच सकती है। उन तक पहूँचने के लिए आई०पी० पता जरूरी है। प्रबंधको से बिनती है की मानवीय अभिगम से ईसमें मदद करे।

@Gauravsood0289: जी, आपने बहोत ही अच्छा काम किया है। ईनके लिए दिल से धन्यवाद।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 02:06, 6 नवम्बर 2015 (UTC)

अंग्रेजी विकि. पर उनका संपादन विकि. योग्य नहीं है किन्तु उसने अरबी में लिखा है। यहा पर हिन्दी में लिखा था। उनसे ये मान ने के लिए कारन मिलता है की वह साउदी अरब में है और भारतीय मूल का है।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 02:19, 6 नवम्बर 2015 (UTC)